दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 8 मई 2021

एक टेंकर से दूसरे में भर रहे थे ऑक्सीजन, विधायक शैलेन्द्र जैन ने पकड़ा, गोलमोल जवाब, सीईओ ने फोन तक नहीं उठाया ,ऑक्सीजन चोरी की आशंका

एक टेंकर से दूसरे में भर रहे थे ऑक्सीजन, विधायक शैलेन्द्र जैन ने पकड़ा, गोलमोल जवाब, सीईओ ने फोन तक नहीं उठाया ,ऑक्सीजन चोरी की आशंका

सागर। शनिवार को धर्मश्री से गुजरते वक्त विधायक शैलेन्द्र जैन को दो ऑक्सिजन टैंकर दिखाई दिए थे। जिनमें एक टैंकर में भरी ऑक्सीजन दूसरे टैंकर में भरी जा रही थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए विधायक जैन ने गाड़ी रोक कर पूछताछ की पूछा कि धर्मश्री इलाके में ऑक्सीजन टेंकर कहां से लाये हो और एक से दूसरे टैंकर में क्यों ऑक्सीजन खाली कर रहे हो। यह टैंकर कहां से ला रहे हो।  इसमें क्या हो रहा है।  

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


टैंकर के ड्राइवर ने बताया कि बोकारो से ट्रेन के माध्यम से सागर आए हैं, और इनमें से एक टैंकर छतरपुर जाना है। जिसमें ऑक्सीजन शिफ्ट की जा रही है। परंतु ड्राइवर द्वारा कोई भी दस्तावेज छतरपुर भेजने के प्रस्तुत नहीं कर पाया और ना ही संतोषजनक उत्तर दे पाया। 
विधायक जैन ने तुरंत जिला पंचायत सीईओ व अन्य
 प्रशासनिक अधिकारियों को फोन लगाया, लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।
अभी भी इस विषय पर संशय बना हुआ है कि वह ऑक्सीजन टैंकर किस उद्देश्य से खड़े थे और उन्हें कहां ले जाया गया। वहीं एक टैंकर से दूसरे में ऑक्सीजन क्यों भरी जा रही थी। मामले में ऑक्सीजन चोरी की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मदद : प्रशासन के पास दवा का संदेश वृद्ध दंपति के घर स्वयं पहुँचे दवाई लेकर तहसीलदार


मदद : प्रशासन के पास दवा का संदेश वृद्ध दंपति के घर स्वयं पहुँचे दवाई लेकर तहसीलदार


सागर । कोरोना संक्रमण के दौर में जहाँ एक ओर संक्रमण पर क़ाबू पाने समस्त जनसामान्य से कर्फ्यू का पालन करने की अपील की गई है वहीं दूसरी ओर जनता की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से घर पहुँच सेवा के द्वारा आम जनता की बुनियादी ज़रूरतें पूरी की जा रही है।
गत दिवस का ही वाक़या लें जब कलेक्टर श्री दीपक सिंह के पास एक वृद्ध दम्पती का मैसेज पहुँचा जिसमें उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण वे घर से बाहर नहीं जा रहे हैं तथा आवश्यक दवाएँ नहीं ख़रीद पा रहे। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने तत्काल इस संबंध में तहसीलदार सागर को निर्देश दिए कि, वृद्ध दम्पति की तुरंत सहायता करें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


तहसीलदार डॉ अजेन्द्र ने ततकाल प्राशासनिक संवेदनशीलता दिखाते हुए स्वयं मेडिकल स्टोर से दवा खरीदी और वृद्ध दंपत्ति के घर जाकर सौंपी। प्रशासनिक अधिकारी द्वारा किए गए इस संवेदनशील कृत्य पर वृद्ध दंपत्ति ने आभार व्यक्त किया।हम ऐसे ही एक दूसरे के सहायक बन इस महामारी पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: चार निजी हॉस्पिटलों में मिली खामियां,इलाज नाम पर मनमानी वसूली तो कही स्टाफ की कमी, जमकर दिखी भीड़भाड़, कलेक्टर ने कराई जांच, मिलेंगे नोटिस

SAGAR: चार निजी हॉस्पिटलों में मिली खामियां,इलाज  नाम पर मनमानी वसूली तो कही स्टाफ की कमी, जमकर दिखी  भीड़भाड़, कलेक्टर ने कराई जांच, मिलेंगे नोटिस




सागर। निजी चिकित्सालयों द्वारा गाइडलाइन के अनुसार इलाज ना करने की शिकायतें प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए कलेक्टर  दीपक सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में एक दल बनाकर जाँच कराई। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि शहर के कुछ निजी चिकित्सालयों द्वारा निर्धारित कीमतों से अधिक राशि वसूलने, ऑक्सीजन सिलेंडर शिफ़्ट करने एवं अन्य शिकायतें प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित निजी चिकित्सालयों की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध , डॉ विपिन खटीक,  डॉ एम.एल.जैन एवं अन्य डॉक्टरों के दल ने शनिवार को निजी चिकित्सालयों में पहुँचकर बिंदुवार जानकारी प्राप्त कर शिकायतों की जांच की। प्रशासन की जंच के बाद हड़कम्प मच गया। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध ने बताया कि चिरंजीवी नर्सिंग होम रहातगढ बस स्टेण्ड का निरीक्षण किया गया । जिसमें पाया गया कि नर्सिंग होम संचालक द्वारा मरीज के परिजनों से आक्सीजन सिंलेंडरों को शिफ्ट कराया जा रहा था जबकि यह कार्य अस्पताल के वार्ड बॉय या स्टॉफ द्वारा कराया जाना चाहिये । नर्सिंग होम के संचालक डॉक्टर तौमर को बुलाये जाने पर वह एक घंटे तक उपस्थित नहीं हुये।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इसी प्रकार सागर श्री अस्पताल मकरोनिया का दल द्वारा निरीक्षण किया गया निरीक्षण दौरान डॉ.शैलेन्द्र मिश्रा ने बताया कि  नर्सिंग होम द्वारा अत्याधिक चार्ज लिया जा रहा हैं जिसमें डॉ.मिश्रा को सम्पूर्ण बिल सहित सीएमएचओ कार्यालय में उपस्थित होने की सलाह दी गई ।ताकि नर्सिग होम की जाँच सुनिश्चित की जा सके।

इसी क्रम में सुयश नर्सिंग होम रजाखेडी  मकरोनिया का दल द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें मरीजों की ओपीडी में अधिक संख्या एवं भीड़भाड़ पाई गई। इसी प्रकार पटकुई बरारू ग्राम में संचालित सुकृति नर्सिंग होम का दल द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमें डाक्टर एवं सिस्टर का डयूटी चार्ट नहीं पाया गया और बायोमेडीकल वेस्ट का सही निष्पादन नहीं किया जा रहा था।

उक्त 04 निजी नर्सिंग होम के संचालकों को नर्सिंग होम में पाई गई अनियमिताओं के संबंध में नर्सिंग होम एक्ट के तहत कारण बताओं नोटिस जारी किये गये हैं । सभी नर्सिंग होम के संचालको द्वारा संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने की स्थिति में संबंधित के लाईसेंस निरस्त किये जायेगें एवं वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: सैनिटाइजर से शराब बनाने और बेचने वाले पर रासुका की कार्यवाई

SAGAR: सैनिटाइजर से शराब बनाने  और बेचने वाले पर रासुका की कार्यवाई

साग़र। कोरोना काल में सैनेटाइजर को जहरीली शराब के रूप में बेचने वाले एक युवक पर रासुका के तहत कार्यवाई की गई है। पुलिस ने सेनेताईजर जब्त ब्यहि किया है। 

प्राप्त जानकारी के मूताबिक थाना मोतीनगर अंतर्गत  सिंधी कालोनी में एक व्यक्ति के सैनेटाइजर को जहरीली शराब के रूप में मानव सेवन हेतू बेचे जाने की सूचना पर रेड कार्यवाही की गई । यहां  आरोपी सूरज पिता सोमनदास पंजवानी उम्र -43 वर्ष नि . सिंधी केम्प संतकंवराम वार्ड थाना मोतीनगर के घर से सैनेटाइजर शराब के रूप में डिस्पोजल के साथ बेचा जा रहा था । जो मौके से जब्ती कार्यवाही कर कुल 19 शीशी सैनेटाइजर के रूप में जहरीली शराब जब्त की गई । 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



जो आरोपी के विरूद्ध अपराध धारा 34 ( 1 ) , 49 ए आबकारी अधिनियम के तहत कायम किया गया । कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  , सागर  दीपक सिंह के आदेशानुसार आपादा प्रबंधन अधिनियम एवं दंडप्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत कोरोना माहामारी के टलते सागर शहर में लॉकडॉउन लगाया गया था । जिसके चलते आरोपी सूरज पिता सोमनदास पंजवानी उम्र- 43 वर्ष नि . सिंधी केम्प संत कंवराम वाई थाना मोतीनगर द्वारा सैनेटाइजर के जहरीली शराब के रूप में बेचकर अवैध कमाई का जरिया बनाया जाकर मानव जीवन को संकट में डाला गया है । जिसके चलते उक्त आरोपी के विरूद्ध कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक सिंह  द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम की धारा 3 ( 1 ) .2 के अंतर्गत निरोधादेश पारित किया गया है । जिसे जेल  भेजा गया है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

ग्रामीण इलाकों में बढ़ते संक्रमण के इलाज में उपयोगी साबित होगा बीना में बन रहा अस्थायी 1000 बेड का हॉस्पिटल ★ पलंग तक ऑक्सेजन सप्लाई आधारित प्रदेश का पहला अस्थायी हॉस्पिटल ★ भोपाल के चिरायु हास्पिटल का मेडिकल मैनेजमेंट रहेगा इसमे ★ चार जिलो विदिशा, साग़र, गुना अशोकनगर के लोगो को फायदा होगा, लोकार्पण 20 मई तक : मन्त्री भूपेंद्र सिंह


ग्रामीण इलाकों में बढ़ते संक्रमण के इलाज में उपयोगी साबित होगा बीना में बन रहा अस्थायी 1000 बेड का हॉस्पिटल
★ पलंग तक ऑक्सेजन सप्लाई आधारित प्रदेश का पहला अस्थायी हॉस्पिटल
★ भोपाल के चिरायु हास्पिटल का मेडिकल मैनेजमेंट रहेगा इसमे
★ चार जिलो विदिशा, साग़र, गुना अशोकनगर के लोगो को फायदा होगा, लोकार्पण 20 मई तक : मन्त्री भूपेंद्र सिंह


साग़र। (तीनबत्ती न्यूज़. कॉम )
। एमपी में कोरोना संक्रमण अब गांवों में तेजी से पैर पसार रहा है। साग़र जिले में पिछले कुछ दिनों में  ग्रामीण क्षेत्रो में तेजी से मामले सामने आए। कोरोना का इलाज भी कठिन है। ऐसे में संजीवनी का काम साग़र जिले के बीना में बन रहा 1000 बेड का अस्थायी हॉस्पिटल करेगा। इसी महीने सीएम शिवराज सिंह इसका लोकार्पण करेंगे। इसका बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य लगा हुुुआ है। यहां सिर्फ कोविड मरीजो का इलाज होगा। पलंग तक ऑक्सेजन सप्लाई, पैथोलॉजी सहित अन्य सुविधाएं मुहैया होंगी। बीना रिफाईनरी के प्लांट से ओधोगिक आक्सीजन से कन्वर्ट करके ऑक्सीजन सप्लाई पलँगो तक होगी। आज नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने यहां निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए । साथ मे
विधायक महेश राय और कलेक्टर दीपक सिंह मौजूद थे। 


20 मई तक लोकार्पण होगा: भूपेंद्र सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बीना रिफायनरी के पास ग्राम चक्क आगासौद में बन रहे 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हर बेड तक आक्सीजन लाइन पंहुचेगी। पानी के लिए पाइप लाइन और सड़क का काम लगभग पूर्णता कि ओर है। इस कोविड केयर सेंटर को सभी मौसम की दृष्टि से तैयार किया जा रहा है।श्री सिंह ने कहा कि सागर, विदिशा, अशोक नगर, गुना और आसपास के सभी जिलों के अलावा सभी जरूरतमंद मरीजों का यहां इलाज हो सकेगा। रिफायनरी से आक्सीजन  सप्लाय होगी। 1000 बेड पर आक्सीजन उपलब्धता के बाद यहां से आक्सीजन फिलिंग का काम भी शुरू किया जा सकेगा।  एम्स दिल्ली की टीम ने यहां की ऑक्सीजन को  मानव उपयोग के लिए स्वीकृति दे दी है ।  मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि  15 से 20 मई तक मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इस अस्थाई अस्पताल को जनता के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड का संक्रमण गांवों की तरफ भी बढा है। सरकार इलाज की समुचित व्यवस्था कर रही है। इस दिशा में प्रदेश का यह पहला ऑक्सीसेजन सप्लाई आधारित हास्पिटल उपयोगी साबित होगा। इसके मेडिकल सम्बन्धी प्रबंधन के लिए चिरायु हॉस्पिटल से चर्चा हुई है। उन्होंने  अस्पताल परिसर में पानी, टॉयलेट, सड़क, हेलीपेड, हॉस्पिटल डोम, बिजली व्यबस्था, ऑक्सीजन सप्लाई आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मंत्री श्री ठाकुर  ने कहा कि 1000 बेडेड हॉस्पिटल हेतु 200 टायलेट्स बनाना है। सभी टायलेट्स में फाइबर सीट लगाएं, सीवरेज का प्लान करें और ड्रेनेज सिस्टम तैयार करें। 1500 वर्गमीटर फ्लोर पर सीसी कंक्रीट कार्य जल्द किया जाये। पेबर ब्लॉक लगाने के पहले बेस तैयार करें फिर ब्लॉक लगाएँ। एडमिन ब्लॉक, स्टोरेज ब्लॉक, मरीजों के परिजनों हेतु अटेंडर ब्लॉक, अक्षय फाउंडेशन के लिए खाना बनाने एवं पैकिंग हेतु किचिन ब्लॉक, यहाँ आने वालों के लिए रिफ्रेशमेंट जैसे चाय बिस्किट, फल, दूध आदि हेतु कन्वेनियन्स शॉपिंग ब्लॉक सहित पार्किंग की अच्छी व्यवस्था करें।

आक्सीजन व्यवस्था का सेंटर था बीना : कलेक्टर दीपक सिंह

कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि बीना रिफाईनरी के कारण आक्सीजन की व्यवस्था होने से यह सेंटर पाईंट बना। आज साग़र के साथ ही पड़ोसी जिलों को मदद मिलेगी। यहां बिजली का सब स्टेशन बन चुका है। रोड और डोम निर्माण तेजी से चल रहा है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समीक्षा बैठक के अंत में समस्त अधिकारियों से कहा कि शासन की मंशा अनुरूप समस्त कार्य समय सीमा में पूर्ण  करें जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का इलाज शीघ्रता से किया जा सके।

ये रहे मौजूद 

इस अवसर पर बीना विधायक श्री महेश राय , अपर कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रकाश नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह, श्री हरिशंकर जयसवाल, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्रीमती प्रिया सिंह, भारत ओमान  रिफायनरी के वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 



शुक्रवार, 7 मई 2021

सेवादल के संस्थापक डॉ हर्डीकर की जन्मजयंती मनाई कांग्रेस सेवादल ने

सेवादल के संस्थापक डॉ हर्डीकर की जन्मजयंती मनाई कांग्रेस सेवादल ने

सागर। शहर जिला कांग्रेस सेवादल ने सेवादल के संस्थापक  डॉ. नारायण सुब्बाराव हार्डिकर की जयंती मनाई। शुरुआत में सेवादल ने रविशंकर स्कूल के वैक्सीनेशन केन्द्र पर लोगो को वैक्सीन लगवाने में प्रशासन की मदद की तत्पश्चात रामबाग मंदिर प्रांगण पर हार्डिकर के जीवन पर आधारित प्रमुख बातों पर प्रकाश डाला। हार्डिकर जी की जन्मजयंती पर शहर कांग्रेस सेवादल ने रामबाग मंदिर प्रांगण पर  मजदूर दिवस से प्रारंभ राशन वितरण अभियान के आज 8वें दिन  करीब 20 गरीब-निसहाय परिवारों को राशन वितरित किया।
राशन के पैकिट में एक छोटे परिवार के लिए एक सप्ताह का दाल-चावल-आटा-बिस्किट-दूध आदि सामान रहता है।  
महामारी के इस दौर मे मजदूर वर्ग आर्थिक रूप से बहुत परेशान चल रहा है, सेवादल ऐसे परिवारों की इस माहौल में मदद लगातार करते आ रहा है।
साथ ही साथ इन परिवारों को सोशल डिस्टेसिंग, मास्क अनिवार्य रूप से लगाने,स्वच्छता आदि को लेकर जागृत भी करता है।
समस्त कार्यक्रम में सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,नितिन पचौरी,कल्लू पटैल, जयदीप यादव,विधाचरण गुप्ता,प्रवीण यादव, नवीन,आदर्श,सचिनअग्रवाल,अरविंद,वासु सोनी,लखन साहू,आदित्य यादव,रोहित, अंकित आदि सेवादल सदस्य उपस्थित थे

राजघाट के पानी में कोरोना की आशंका, वायरोलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट निगेटिव, पानी सुरक्षित ★ विधायक शैलेन्द्र जैन और अधिकारियों ने जताई थी आशंका। ★ बीएमसी की वायरोलॉजी लैब भेजे गए थे सैम्पल। ★ पालतू जानवरों के स्वाब सैम्पल भी लेकर वायरोलॉजी लैब में कराये जा सकते हैं टेस्ट। @ चैतन्य सोनी

राजघाट के पानी में कोरोना की आशंका, वायरोलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट निगेटिव, पानी सुरक्षित

 ★ विधायक शैलेन्द्र जैन और अधिकारियों ने जताई थी आशंका।

 ★ बीएमसी की वायरोलॉजी लैब भेजे गए थे सैम्पल।
 
★ पालतू जानवरों के स्वाब सैम्पल भी लेकर वायरोलॉजी लैब में कराये जा सकते हैं टेस्ट। 

@ चैतन्य सोनी

सागर। कोरोना के आउटब्रेक के बाद सागर में अपनी तरह का पहला मामला सामने आया है। शहर को सप्लाई होने वाले नल के पानी और राजघाट बांध के फिल्टर हाउस के क्लियर वाटर टैंक के पानी का कोरोना टेस्ट कराया गया है। राहतभरी खबर है कि राजघाट के पानी की रिपोर्ट निगेटिव है और यह पानी कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित है। दूसरी तरफ जिले के कुछ इलाकों में बकरियों व अन्य जानवरों को सर्दी होने व नाक बहने की सूचनाएं हैं। वैटनरी विभाग के माध्यम से इनके सैम्पल कराये जा सकते हैं। 

सागर विधायक शैलेंद्र जैन व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने कोरोना फैलने को लेकर आशंकायें जाहिर की थीं, कि कहीं पानी में तो कोरोना वायरस नहीं आ गया है। आशंका के बाद राजघाट बांध से क्लियर वाटर से एक लीटर पानी व नल से सप्लाई पानी का सैम्पल बीएमसी की वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए भेजा गया है। इसके अलावा विशेषज्ञों ने जानवरों में भी कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका जताई है। कारण जिले के कुछ इलाकों में पालतू बकरियों और अन्य मवेशियों को सर्दी-जुकाम होने व नाक बहने की जानकारी मिली है। आगामी दिनों में इनके भी सैम्पल कराये जा सकते हैं। 

शेरों को कोरोना के बाद जताई गई आशंका

कोरोना एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है, लेकिन जिस तेजी से आउट ब्रेक हो रहा है उसने अलग तरीके सोचने पर मजबूर कर दिया है। बीते दिनों हैदराबाद के नेहरु जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों को कोरोना वायरस की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद हड़कम्प मचा हुआ है। देश के सारे अभ्यारण्य को अलर्ट भेजा गया है। इधर हैदराबाद में ही बीते साल सीवर के पानी में कोरोना वायरस की मौजूदगी मिली थी। यह दावा सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर बायोलॉजी की रिपोर्ट में किया गया था। जिसके बाद सीवरेज को ट्रीटमेंट किया गया था।

पालतू मवेशियों, डेयरियों से भी सैम्पल कराये जाएं

विधायक शैलेन्द्र जैन का मानना है कि पानी व मवेशियों में कोरोना संक्रमण के मामले पहले  सामने आ चुके हैं। जानवरों को सर्दी-जुकाम की खबरें भी हैं। वेटरनरी विभाग के माध्यम से इनके सैम्पल लेकर कोरोना की जांच करा  रहे हैं। हमें कोरोना से निपटने में हर स्तर पर नजर रखना होगी। 

इनका कहना है

पानी में कोरोना वायरस नहीं होता, सुरक्षित हैै

पानी में कोरोना वायरस नहीं होता है। राजघाट के पानी में इस तरह की आशंका नहीं है। शहर में सप्लाई होने वाला पानी पूरी तरह फिल्टर प्रक्रिया के बाद सप्लाई होता है। 

- आरपी अहिरवार, आयुक्त नगर निगम सागर

राजघाट व नल के पानी का सैम्पल टेस्ट कराया गया है

पानी में कोरोना वायरस व अन्य वायरस होने की रिसर्च हैं। जिस तेजी से वायरस फैल रहा है तो राजघाट व नलों के पानी कल एहतियात के तौर पर लैब में टेस्ट कराने भेजा था। शहरवासियों से जुड़ा मामला है, इसलिए हर शंका, आशंका पर नजर रखना जरूरी है। वैसे पानी में वायरस नहीं मिला है। यह  राहत भरी खबर है। 
- शैलेन्द्र जैन, विधायक, सागर


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

महाराष्ट्र, राजस्थान, छग एवं उप्र के लिए बसों का संचालन 15 मई तक स्थगित

महाराष्ट्र, राजस्थान, छग एवं उप्र के लिए बसों का संचालन 15 मई तक स्थगित

भोपाल। प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया की राज्य में कोरोना वायरस के व्यापक संक्रमण पर  प्रभावी रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए  लोकहित के लिए महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तरप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ की ओर जाने और वहां से आने वाली बसों का संचालन पूर्ण रूप से 15 मई तक स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्थगन की अवधि 7 मई से बढ़ा कर 15 मई 2021 तक कर दी गई है।
परिवहन मंत्री श्री राजपूत के निर्देश पर इस संबंध में चारों राज्यों के लिए पृथक-पृथक आदेश जारी किये गये है। सचिव राज्य परिवहन प्राधिकार एवं अपर परिवहन आयुक्त (प्रवर्तन)  मप्र अरविंद सक्सेना ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार अंतरराज्यीय अनुज्ञाओं एवं अखिल भारतीय पर्यटक अनुज्ञाओं से आच्छादित मध्यप्रदेश राज्य की समस्त यात्री बस वाहनों का महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश की सीमा में प्रवेश तथा इन राज्यों के यात्री बस वाहनों का मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश 15 मई तक स्थगित किया गया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

जयंत मलैया को नोटिस , सिद्धार्थ मलैया समेत पांच मंडल अध्यक्ष भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित

जयंत मलैया को नोटिस , सिद्धार्थ मलैया समेत पांच मंडल अध्यक्ष भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित


भोपाल। दमोह उपचुनाव में भाजपा की करारी हार की गाज गिरना शुरू हो गई है। सबसे पहले पूर्व वित्तमंत्री जयंत मलैया और उनका परिवार  निशाना बना। पराजित भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह ने पराजय के बाद मतगणना स्थल पर ही पार्टी की भितरघात और जयंत मलैया के परिवार को हार का कारण बताया था। आज पार्टी हाईकमान ने एक्शन लिया। 

भाजपा ने दमोह विधानसभा उपचुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में भाग लेने के कारण भारतीय जनता पार्टी ने दमोह जिले के अपने पांच मंडल अध्यक्षों और प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के जिला संयोजक श्री सिद्धार्थ मलैया को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। सिद्धार्थ मलैया पूर्व मंत्री जयंत मलैया के बेटे है।इनमे  बांदकपुर मंडल अध्यक्ष अभिलाष हजारी, अभाना मंडल अध्यक्ष अजय सिंह,बांसा मंडल अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, दीनदयाल मंडल अध्यक्ष दमोह सन्तोष रोहित है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा के निर्देशानुसार की गई इस कार्यवाही के साथ-साथ पूर्व विधायक श्री जयंत मलैया को भी दमोह विधानसभा उपचुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


SAGAR: 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढा ★पूर्व से निर्धारित विवाह और निकाह घर पर ही 10 लोगों की उपस्थिति में हो सकेंगें ★ समस्त किराना दुकान बंद रहेंगी, होम डिलीवरी करने वालो का कोविड टेस्ट जरूरी

 
SAGAR: 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढा
★पूर्व से निर्धारित विवाह और निकाह घर पर ही 10 लोगों की उपस्थिति में हो सकेंगें
  ★ समस्त किराना दुकान बंद रहेंगी, होम डिलीवरी करने वालो का कोविड टेस्ट जरूरी

 किराना व्यापारी आर्डर पर अधिकतम 20 रूपये के चार्ज पर किराना सामग्री होम सप्लाई कर सकेंगे
सागर  ।
न्यायालय जिला दण्डाधिकारी के आदेश द्वारा कोरोना कर्फ्यू  8 मई को प्रातः 6 बजे तक के लिए प्रभावशील किया गया था । जिले में कोविड -19 के प्रकरणों की संख्या में विगत दिनों में हो रही बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुये कोविड -19 के संक्रमण के प्रसार की आशंका को निर्मूल करने के लिए  कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट दीपक सिंह द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सागर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र के लिए समस्त सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, सार्वजनिक तथा धार्मिक गतिविधियों व आयोजनों के लिए लोगों का एकत्रित होना पूर्णतः वर्जित करने हेतु 17 मई को प्रातः 6 बजे तक के लिए कोरोना कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है।

निम्नानुसार गतिविधियों को कोरोना कर्फ्यू में प्रतिबंध से छूट रहेगी

केन्द्र सरकार के अत्यावश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों को छोड़कर शेष कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्यालय चलायें , शेष कर्मचारी वर्क फ्राम होम करेगें ।   अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालय यथा जिला कलेक्ट्रेट , पुलिस , होमगार्ड , सिविल डिफेंस , अग्निशमन एवं आपात कालीन सेवायें , आपदा प्रबंधन , स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा , जेल , कोषालय , राजस्व , विद्युत आपूर्ति , पेयजल आपूर्ति , नगरीय प्रशासन , ग्रामीण विकास , सार्वजनिक परिवहन आदि को छोड़कर शेष कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्यालय चलायें , शेष कर्मचारी वर्क फ्राम होम करेगें । राजस्व न्यायालयों में आकस्मिक परिस्थितियों को छोड़कर सुनवाई स्थगित रहेगी ।
आईटी कंपनियों , बीपीओ, मोबाईल कंपनियों का सपोर्ट स्टॉफ एवं यूनिटस को छोड़कर शेष निजी कार्यालय भी 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ अपना कार्य संपादित करेगें , शेष कर्मचारी वर्क फ्राम होम करेगें ।  अन्य राज्यों, जिलो से माल सेवाओं, नागरिकों का आवागमन । अस्पताल , नर्सिग होम , केमिस्ट दुकाने , अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं । समस्त किराना दुकान बंद रहेंगी । समस्त इच्छुक किराना व्यापारी आर्डर पर किराना सामग्री होम सप्लाई अधिकतम 20 रूपये के चार्ज पर संबंधित के निवास पर कर सकेगें । इसके लिए वे पूर्व से होम डिलेवरी सेवा देने की सूचना , डिलेवरी बॉय की सूची सहित संबंधित थाना को देगें । संबंधित संचालक इस हेतु अपने स्टॉफ का कोविड टेस्ट अनिवार्यतः करायेगें ।
किराना के थोक व्यापारी केवल खुदरा व्यापारियों को प्रातः 6 से 9 बजे तक सामान वितरित कर सकेगें । इस हेतु खुदरा व्यापारी स्वयं उपस्थित न होकर व्हाट्सएप्प, ई - मेल, मोबाईल के द्वारा थोक विक्रेता को अपनी मांग से अवगत करायेगे, जिस पर थोक विकेता अपने वाहन से सामान उन्हें प्रेषित कर सकेंगे । पेट्रोल पम्प , बैंक एवं एटीएम इनमें कैश डिलीवर करने वाले वाहन व स्टॉफ ।   बीमा कम्पनीज , वित्तीय संस्थान ( जैसे मुथूट फायनेंस आदि ) ।
सागर नगरीय क्षेत्र में डी 0 एन 0 सी 0 बी 0 , खेल परिसर के बाजू में , दीनदयाल नगर स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक -2 के सामने वाला मैदान , खुरई रोड स्थित गल्ला मण्डी का प्रांगण नं . - 2 में सब्जी, फल मण्डी 02 घण्टे प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक खुलेगी । यहाँ के थोक विक्रेता केवल खुदरा सब्जी, फल विक्रय करने वाले विक्रेताओं को ही विक्रय करेगे । फल, सब्जी के ठेले . दूध वितरित करने वाले विभिन्न आवासीय क्षेत्रों में घर - घर फल ध् सब्जी ध् दूध का वितरण कर सकेंगे । दूध डेयरी, सांची पार्लर प्रातः 6 बजे से 9बजे तक खुले रहेगे । होटल, रेस्टोरेंट, टिफिन सेंटर , मिष्ठान प्रतिष्ठान होम डिलेवरी कर सकेगें । इसके लिए वे पूर्व से होम डिलेवरी सेवा देने की सूचना , डिलेवरी बॉय की सूची सहित संबंधित थाना को देगें । संबंधित संचालक डाधिका तु अपने स्टॉफ का कोविड टेस्ट अनिवार्यतः करायेगें ।
औधोगिक मजदूरों , उद्योगों हेतु कच्चा, तैयार माल , उद्योगों के अधिकारियों, कर्मचारियों का आवागमन ।एम्बुलेंस , फायर बिग्रेड , टेली कम्युनिकेशन , विद्युत प्रदाय , रसोई गैस , होम डिलेवरी सेवायें , दूध एकत्रीकरण एवं वितरण के लिये परिवहन । कार्यालयों, घरों में पानी के कैनन, कैम्पर का वितरण करने वाले वाहन 16. सावर्जनिक वितरण प्रणाली की दुकाने । समस्त आटा चक्कियां खुली रहेगी । इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, केश शिल्पी आदि के द्वारा सेवा प्रदाय के लिये आवागमन । इस हेतु वे पूर्व से संबंधित थाने में सूचना देकर पावती हमेशा अपने पास रखेगें।
निजी कंस्ट्रक्शन गतिविधियों ( यदि मजदूर कंस्ट्रक्शन कैंपस ध् परिसर में रूके हो ) ।   विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा किये, कराये जा रहे निर्माण कार्य । इस हेतु संबंधित एजेंसी के कार्मिकों को आवागमन हेतु परिचय पत्र विभागीय अधिकारी द्वारा दिये जायेगें । इस हेतु दैनिक निर्माण श्रमिकों का आवागमन । इस हेतु हार्डवेयर सामग्री के दुकानदार रू विभागीय अधिकारी के लिखित पत्र पर आवश्यक सामग्री दे सकेगें। कृषि संबंधी सेवायें ( जैसे किसी उपज मण्डी , उपार्जन केन्द्र , खाद बीज , कीटनाशक दवायें कस्टम हायरिंग सेंटर , कृषि यंत्र की दुकाने आदि । ) सागर जिले के सभी कृषक अपनी फसल कटाई , कृषि कार्य हेतु हार्वेस्टर , ट्रेक्टर एवं अन्य मशीनी उपकरणों इत्यादि का पूर्ववत उपयोग कर सकेंगे । यदि उक्त उपकरणों में कोई खराबी आती है अथवा मरम्मत आवश्यक होती है , तो संबंधित मैकेनिक अथवा तकनीकी कर्मचारी स्थल पर जाकर उक्त सुधार, मरम्मत कार्य कर सकेंगे ।
परीक्षा केन्द्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी , अधिकारीगण ।   टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु आवागमन कर रहे नागरिक, कर्मी ।   राज्य शासन द्वारा फसलों के उपार्जन कार्य से जुड़े कर्मी तथा उपार्जन स्थल हेतु आवागमन कर रहे किसान बंधु ।   बस स्टेण्ड , रेल्वे स्टेशन , ढाना हवाई पट्टी से आने - जाने वाले नागरिक ।   टी 0 वी 0 केवल नेटवर्क से संबंधित व्यक्ति ।   एम.पी. ऑनलाईन के सेंटर व आधार कार्ड बनाने वाले केन्द्र ।   समाचार पत्र वितरण करने वाले हॉकर्स । प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में कार्यरत पत्रकारगण । इस हेतु वे अपने संस्थान द्वारा जारी अधिकृत परिचय पत्र साथ रखेंगे ।   यात्रियों के रूकने हेतु होटल । ये होटल अपने यहां रूकने वाले यात्रियों को केवल रूम में खाना सप्लाई करेंगे ।   शव यात्रा में अधिकतम 20 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे । 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


लॉकडाउन अवधि के दौरान विवाह, निकाह कार्यक्रम में किसी प्रकार की बारात , चल समारोह , बड़ी गेदरिंग , मैरिज हाल एवं होटल में कार्यक्रम नहीं किये जा सकेगें । लेकिन घर वालों के साथ स्वतः के घर पर विवाह, निकाह की रस्में की जा सकेगी । इस प्रकार की वैवाहिक कार्यक्रम में कोई बाहरी व्यक्ति आमंत्रित नहीं किये जा सकेगें । सामूहिक भोज का कार्यक्रम नहीं होगा । पूर्व से निर्धारित विवाह, निकाह, शादी समारोह घर पर धार्मिक विधि - विधान से 10 लोगों की उपस्थिति में किये जा सकेंगें ।
मेडिकल इमरजेंसी हेतु दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का आवागमन । दो पहिया वाहन पर 02 व्यक्ति रहेगें व चार पहिया वाहन में वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति रहेगें ।   रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, अस्पताल, नर्सिग होम से केवल यात्री, मरीजों को घर, अस्पताल तक लाने ले जाने के लिये आटो, ई - रिक्शा चालन की अनुमति उपरोक्त स्थानों पर ही होगी । इनमें वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति रहेगें । धार्मिक स्थलों पर प्रातः काल एवं सायं काल अधिकतम 05 व्यक्ति अपने रीति रिवाज अनुसार उपासना कार्य संपादित कर सकेगें । यात्री बसों का संचालन कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुये यथावत चालू रहेगा ।   विभिन्न एन 0 जी 0 ओ 0,  स्वंयसेवी संगठनों के कार्यकर्ता कोरोना महामारी के काल में किये जा रहे समाज एण्हाळसेवी कार्य हेतु आवागमन कर सकेगे ।
उपरोक्त छूट प्राप्त विभाग, संस्थान, दुकानदार, प्रतिष्ठान, नागरिक अनिवार्यतः सोशल डिस्टेंसिंग के नियम , मास्क आदि का कड़ाई से पालन करेंगे । सभी अपने संस्थान द्वारा जारी परिचय पत्र अनिवार्यतः साथ रखते हुए गले में प्रदर्शित करेगें ।  अतः यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया है । इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भा 0 द 0 सं 0 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी । यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।       

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
                                   

SAGAR: 9 निजी अस्पतालों में फ्री इलाज आयुष्मान कार्डधारी कोरोना संक्रमितो का

SAGAR:  9 निजी अस्पतालों में फ्री इलाज  आयुष्मान कार्डधारी कोरोना संक्रमितो का 


★ निजी चिकित्सालय परिसर में भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड अपर कलेक्टर श्री जैन होंगे नोडल अधिकारी

सागर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा आयुष्मान कार्ड धारियों के लिए कोरोना संक्रमण होने पर निशुल्क इलाज कराने की योजना के तहत सागर की 9 निजी चिकित्सालयों में निशुल्क इलाज किया जाएगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने आयुष्मान योजना के संबंध  में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए ।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ,अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, केंट  सीईओ श्रीमती श्रीया जैन, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध,डॉ अभिषेक ठाकुर , डॉक्टर विपिन खटीक ,श्री कपिल पाराशर ,आयुष्मान भारत योजना की जिला समन्वयक श्री कृष्णा गुरु सहित समस्त निजी चिकित्सालय की संचालक डॉक्टर अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान योजना के पात्र हितग्राहियों को कोरोना संक्रमण होने पर निशुल्क इलाज दिए जाने के संबंध में सागर की 9  निजी चिकित्सालय में इलाज किया जाएगा ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड योजना के पात्र हितग्राहियों का कोरोना संक्रमण का इलाज सागर की 9 निजी चिकित्सालयों जिसमें सागरश्री अस्पताल, राय अस्पताल, सूर्या लाइफ केयर अस्पताल ,आयुष्मान अस्पताल ,भाग्योदय अस्पताल,सुयस अस्पताल, सुकृत अस्पताल ,चेतनय अस्पताल एवं बालाजी अस्पताल में निशुल्क इलाज की व्यवस्था कराई जा रही है ।
 कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आयुष्मान कार्ड पात्र धारियों के लिए सीटी स्कैन से लेकर समस्त प्रकार की जांच एवं एंबुलेंस भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी । उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर एक शिकायत कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। जिसका नोडल अधिकारी श्री अखिलेश जैन अपर कलेक्टर को बनाया गया है । उन्होंने बताया कि पात्र आयुष्मान हितग्राही के पास यदि आयुष्मान कार्ड नहीं है तो उनकी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समस्त निजी चिकित्सालय में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए केंद्र भी स्थापित कराए जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर समस्त कोरोना संक्रमण इलाज की कीमतों में 40ः की वृद्धि की गई है। सभी निजी चिकित्सालय शासन की द्वारा तय की गई कीमतों के अनुसार ही इलाज को सुनिश्चित करेंगे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पृथ्वीपुर : शादी खाना परोसता रहा कोरोना पाजिटिव युवक, तीन दर्जन हुए संक्रमित, गांव रेड झोंन में

पृथ्वीपुर : शादी खाना परोसता रहा कोरोना पाजिटिव युवक, तीन दर्जन हुए संक्रमित, गांव रेड झोंन में

पृथ्वीपुर। कोरोना काल मे शादी विवाह या अन्य आयोजन कितने खतरनाक हो सकते है। इसका उदाहरण  निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर जनपद पंचायत में देखने मिला। यहां एक गांव में संक्रमित युवक ने खाना परोसा और आयोजन में हिस्सा लिया। नतीजतन तीन दर्जन लोग संक्रमित हुए। प्रशासन रेड झों घोषित कर दिया है। 
पृथ्वीपुर जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत लुहरगुवा गांव में एक शादी समारोह में संक्रमित युक्क
शामिल हुआ। जिसने दूसरे लोगों को भी संक्रमित किया । जिससे गांव में 3 दर्जन से अधिक संक्रमित हो गए। जिसके
बाद  निवाड़ीकलेक्टर ने लुहरगुवां गांव
को रेड जोन घोषित कर दिया है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


ग्राम पंचायत लुहरगुवां में हेमंत पिता रज्जन नायक की शादी का प्रीतिभोज 29 अप्रैल को हुआ था। जिसमें ग्राम का अरुण पिता महेश प्रसाद मिश्रा उम्र 24 वर्ष शामिल हुआ। जबकि 27 अप्रैल को उसकी जांचकोरोना पॉजिटिव आई थी, उसके बाद स्वास्थ विभाग के द्वारा इन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया था। घर से बाहर नही निकलने की सलाह दी थी। उसके बाद भी अरुण नहीं माना  और वह 29 अप्रैल को गांव के प्रीतिभोज में शामिल हुआ। लोगों  शामिल होने के बाद सभी को खाना परोसकर एक दूसरे से अधिक  मिलता जुलता रहा। अगले दिन हेमंत की बारात में ग्राम भुचेरा थाना जिला ललितपुर भी गया। इस शादी से जुड़े तीन दर्जन लोगों की पाजिटिव रिपोर्ट आई। तव पता चला कि  अरुण मिश्रा पाजिटिव था। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

MP: स्टेट प्लेन की क्रैश लेंडिंग, रेमडीसीवर ला रहा विमान ग्वालियर रनवे पर फिसला, तीन घायल

MP: स्टेट प्लेन की क्रैश लेंडिंग, रेमडीसीवर ला रहा विमान ग्वालियर रनवे पर फिसला, तीन घायल                                      
ग्वालियर। मध्यप्रदेश सरकार का विमान कल  गुरुवार की रात में ग्वालियर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लैंडिंग के दौरान इंजन में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण स्टेट प्लेन पलट
गया। हादसे में सीनियर पायलट कैप्टन
सईद माजिद अख्तर, पायलट शिवशंकर
जायसवाल और एक नायब तहसीलदार दिलीप द्विवेदी  घायल हो गए।  हो गए। सभी को ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विमान गुजरात के अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर आया था। यह प्लेन पहले अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर इंदौर पहुंचा था। वहां अनलोडिंग के बाद बचे हुए डोज लेकर ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा था, लेकिन ग्वालियर में लैंडिंग से पहले ही प्लेन के तकनीकी खराबी आ गयी। पायलट ने समझदारी दिखाते हुए लेंडिंग की।
इसकी खबर लगते ही कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह और पुलिस अधिकारी तत्काल ही मौके पर पहुंच गए क्योंकि वे रेमडेसिविर इंजेक्शन लेने वहां जा ही रहे थे । कलेक्टर तीनो घायलों को लेकर सीधे जयारोग्य चिकित्सालय के ट्रॉमा सेंटर पहुंचे ।घायलों का हाल जानने के लिए मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ट्रॉमा सेंटर पहुंचे। इस छह सीटर विमान ग्वालियर और जबलपुर के लिए रेमडीसीवर रखें थे। गबालियर के 71 बॉक्स उतार लिए गए। जबलपुर ले जाने की व्यवस्था की जा रही है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : घर में पिता,छोटे भाई और बेटा पाजिटिव, नहीं रुके कलेक्टर जिम्मेदारी निभाने में

SAGAR : घर में पिता,छोटे भाई और बेटा पाजिटिव, नहीं रुके कलेक्टर जिम्मेदारी निभाने में 



सागर।  कोरोना संक्रमणकाल में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो संक्रमण के प्रभाव से बचा हो। कोरोना संक्रमण ने हर एक व्यक्ति को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया है। ऐसा ही सागर कलेक्टर  दीपक सिंह के साथ हुआ जब उनके पिताजी, छोटे भाई एवं बेटा कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। कलेक्टर  दीपक सिंह ने तत्काल आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श लेकर गाइडलाइन के अनुसार उन्हें आयसोलेट किया एवं चिकित्सकीय उपचार चालू रखा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

दौर मुश्किल था परंतु, कर्तव्य परायणता का ऐसा उदाहरण दिया जिसमें वे एक दिन भी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे और लगातार अपना कर्तव्य निभाते रहे।कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार बमुश्किल दो दिन घर से काम किया और तीसरे दिन ही कार्यालय उपस्थित होकर पुनः बागडोर संभाल ली। शासन, प्रशासन स्तर पर लगातार ऐसे कई उदाहरण सामने आ रहे हैं जो स्वयं अथवा अपने परिवार में किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने के बावजूद भी लगातार अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। आज, जरूरत है कि, सभी एक साथ मिलकर काम करें।इसमें जनता का सहयोग और जागरूकता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। कोरोना संक्रमण को एक वर्ग अकेला परास्त नहीं कर सकता। समय की माँग है कि, सभी अपना-अपना दायित्व निभाएँ और जिम्मेदारी पूर्वक आवश्यक सावधानियां रखें।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

गुरुवार, 6 मई 2021

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में , कई परियोजनाओं को मंजूरी★ चार विधुत शवदाह गृह बनेंगे, दो नए शव वाहन आएंगे



सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में , कई परियोजनाओं को मंजूरी
★ चार विधुत शवदाह गृह बनेंगे, दो नए शव वाहन आएंगे

सागर।  सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 20वीं बैठक जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उक्त बैठक में सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सागर शहर में विकसित की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं की डीपीआर एवं आरएफपी की समीक्षा कर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई । कोरोना महामारी को देखते हुए कुछ डायरेक्टर्स इस मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। 

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में निम्नांकित प्रस्तावित एजेंडों को शामिल कर निर्णय लिए गए।

# सागर शहर के एक छोर को दूसरे छोर से जोड़ने वाली परकोटा रोड के यातायात दबाव को  कम करते हुए ट्रेफिक जाम जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने वाली बहुप्रतीक्षित परियोजना लेक साइड एलिवेटेड कॉरिडोर (चकराघाट से तीनमाड़िया तक) हेतु निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई। शीघ्र ही शहरवासियों को एक सुंदर और व्यवस्थित यातायात हेतु सुगम एलिवेटेड कॉरिडोर की सौगात मिलेगी। 
 
# कोरोना काल के चलते मुक्तिधामों में शवदाह हेतु बढ़ती आवश्यक्ताओ जैसे लकड़ी की आवश्यकता आदि को देखते हुए मोतीनगर मुक्तिधाम में 1 और विद्युत शवदाह गृह के निर्माण की स्वीकृति दी गई, इसके साथ ही शहर के अलग-अलग मुक्तिधामों में 4 अन्य विद्युत शवदाह गृह बनाये जायेंगे।  

# नगर निगम स्टेडियम में भू-परिक्षण अंर्तगत मिट्टी की सेंपलिंग की जा चुकी है। खेल परिसर मैदान एवं नगर निगम स्टेडियम में बनने वाले इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्प्लेक्स का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाये। 

# कोरोना काल के चलते शहर में शवों को सुरक्षित मुक्तिधाम तक पहुंचाने व अन्य दूरस्थ स्थलों से लाने-लेजाने हेतु शव वाहनों की आवश्यकता को देखते हुए रेफ्रिजरेटर युक्त 2 शववाहन क्रय करने की स्वीकृति दी गई।


# नागरिकों को अटल पार्क के रूप में मिली सुन्दर सुविधाओं को और अच्छा एवं मनोरंजक बनाने हेतु सेकेण्ड फेस में लाइट एवं साउंड शो सर्विस लगाने हेतु स्वीकृति दी गई।   

# बड़े पेड़ों, औषधीय पौधो, फलदार पौधों सहित लगभग 1 लाख सुंदर पौधो को शहर में विभिन्न स्थलों पर लगा कर सघन वृक्षारोपरण कर शहर को पर्यावरणीय रूप से संमृद्ध  बनाया जाये। 

इसके अलावा बैठक में स्मार्ट पोल प्रोजेक्ट, पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम, आई टी इनेविल्ड फायर फाइटिंग सिस्टम, पब्लिक लाइब्रेरी, रैनबसेरा, वूमन हाॅस्टल आदि पर चर्चा की गई। 

उक्त बैठक में जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष श्री दीपक सिंह, नगरपालिक निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर. पी. अहिरवार, अन्य निदेशकों में श्री नरेन्द्र वशिष्ठ(MoHUA, Delhi), स्वतंत्र निदेशक श्री नबरून भट्टाचार्यजी, मुख्य अभियंता श्री के एल वर्मा, अधीक्षण यंत्री UADD श्री जी एस सलूजा, अधीक्षण यंत्री पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट सागर राजेंद्र सिंह ठाकुर, सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राहुल सिंह राजपूत, सीएस श्री रजत गुप्ता, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, प्रोग्रामर श्री अमृतांश मालवीय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बंडा, शाहगढ़ के कोविड केयर सैंटर का किया निरीक्षण

केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने 
बंडा, शाहगढ़ के कोविड केयर सैंटर का किया निरीक्षण

सागर । वैक्सीन के प्रति फैले भ्रम को हमें स्वयं सेवी संस्थाओं एवं युवा वर्ग के माध्यम से दूर करना होगा। बंडा , शाहगढ़ में संचालित हो रहे कोविड केअर सेंटरों में आवश्यक समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उक्त विचार केंद्रीय संस्कृति राज्य  मंत्री श्री पहलाद पटेल ने  बंडा शाहगढ़ के कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान व्यक्त किये।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमें तीन बातों का विशेष ध्यान रखना है -दवाई भी कड़ाई भी और मास्क का प्रयोग भी जरूरी है। घबराने की जरूरत नहीं है जिन व्यक्तियों ने वैक्सीन का प्रथम डोज लगवा लिया है वह दूसरा डोज लगवा लें।
 18 से 44 वर्ष के लिए वैक्सीन की व्यवस्था की गई है। सारे काम त्याग कर अवश्य ही वैक्सीन लगवाएँ क्योंकि अगर वैक्सीन के दोनों डोज लगे हैं तो कोरोना से लड़ने की हम में पूर्ण क्षमता रहेगी।  इसके लिए समाजसेवी ,युवा वर्ग आगे आए और जो भ्रम फैलाया गया है कि वैक्सीन नुकसान करती है, इस कारण कुछ लोग वैक्सीन लगवाने से घबरा रहे हैं, उनमें यह विश्वास पैदा करें कि वैक्सीन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। उक्त कथन केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल ने बंडा ,शाहगढ़ कोविड केयर सेंटर में पहुंचकर व्यक्त किए ।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जो ऑक्सीजन और इंजेक्शन पाने के लिए अराजकता का माहौल पैदा हो गया था। डॉक्टर की सलाह पर ही जिस व्यक्ति को ऑक्सीजन की जरूरत है, इंजेक्शन की जरूरत है उसे प्रयोग में लायें।कोविड केयर सेंटर की बेहतर व्यवस्था पर प्रशासन मेडिकल स्टाफ एवं जन सहयोग करने वाली समस्याओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए श्री पटेल ने लगातार सेवाएँ देते आ रहे डॉक्टर कुरैशी के अस्वस्थ होने पर शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 
इस अवसर पर श्री सुधीर यादव, जिला पंचायत सीईओ  डॉ इच्छित गढपाले , अनुविभागीय अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा,  नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष बड़ा मलहरा विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, बाबू सिंह मुड़िया ,नीतेश जैन ,अर्जुन सिंह राणा, महेंद्र सिंह भैया राम भरतपुर , सीएमओ ज्योति सुनेरे तहसीलदार संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी  डॉक्टर मौजूद थे। 

सागर की बिटिया वैष्णवी का होगा इलाज, 7 मई को सागर श्री में होगी भर्ती : विधायक शैलेंद्र जैन

सागर की बिटिया वैष्णवी का होगा  इलाज, 7 मई को सागर श्री में होगी भर्ती : विधायक शैलेंद्र जैन

साग़र। विधायक शैलेंद्र जैन आज बाघराज वार्ड स्थित छत्रसाल नगर कॉलोनी निवासी बिटिया वैष्णवी सोनी जो कि  किडनी की गंभीर बीमारी (पायलोनेफ्राइटिस) से पीड़ित के निवास पर पहुंचे और उसकी संपूर्ण स्वास्थ की जानकारी ली बिटिया के पिता एक ऑटो चालक है।विधायक श्री जैन ने बताया कि कल प्रातः 12:00 बजे बिटिया को उसके जांचो के लिए चिकित्सालय में भर्ती कराया जाएगा ।
उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया के माध्यम से जब सागर विधायक शैलेंद्र जैन को इस बिटिया के बीमार होने की जानकारी मिली तब उन्होंने उनके परिजनों से संपर्क किया और अपने पास बुलाया। उनके कागज  संबंधित चिकित्सकों को भेजें तब जानकारी प्राप्त हुई कि बिटिया की कुछ और जांचें की जाना है जिनमें 40000 से ₹50000 का खर्च आएगा इन जांचों के आधार पर  तय किया जाएगा कि आगे बिटिया के इलाज में कितना खर्च आएगा तथा ऑपरेशन करना पड़ेगा अथवा नहीं। इसके लिए सागर श्री चिकित्सालय के वरिष्ठ नेफ्रोलॉजिस्ट चंद्रकांत मुंजवाल इस बिटिया का इलाज करेंगे।
आज  विधायक जैन ने अस्पताल प्रबंधन से आग्रह किया है कि उसकी जांच में जो भी खर्च आएगा उसमें वे भी सहयोग करेंगे और आग्रह किया कि अस्पताल प्रबंधन  भी अपनी ओर से रियायत दे। जिस पर अस्पताल प्रबंधन ने अपनी ओर से रियायत देने का आश्वासन दिया है। विधायक जैन ने बताया कि जांच के उपरांत हमें जानकारी होगी कि बिटिया को किस तरह के इलाज की आवश्यकता है उसकी मुकम्मल व्यवस्था हम कर आएंगे। चूंकि बच्ची आयुष्मान कार्ड धारी है उसका जो भी खर्च आएगा उसे आयुष्मान के अंतर्गत तथा और आवश्यकता पड़ी तो माननीय मुख्यमंत्री जी से उसके इलाज के लिए राशि स्वीकृत कराई जाएगी।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


आत्मविश्वास से भरे बीएमसी के असिस्टेट प्रो सत्येंद्र मिश्रा की अस्पताल से हुई छुट्टी

आत्मविश्वास से भरे बीएमसी के असिस्टेट प्रो  सत्येंद्र मिश्रा की अस्पताल से हुई छुट्टी

सागर । कहते हैं जब हौसला बहुत मजबूत होता है.... तो बड़े-बड़े लक्ष्य छोटे दिखाई देते हैं पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी में सागर का एक ऐसा शख्स जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ठीक करने में पूरे समर्पण से जुटा हुआ था और कोरोना वायरस ने उसे जकड़ लिया.... स्थिति ऐसी आई कि चारों ओर से आवाज निकली कि सागर के प्रसिद्ध चेस्ट विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र मिश्रा का इलाज विश्वप्रसिद्ध यशोदा अस्पताल हैदराबाद में होना चाहिए। सोशल मीडिया और जन प्रतिनिधियों के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान तक यह बात पहुंची तो उन्होंने भी सरकारी खर्च पर इलाज होने की सहर्ष स्वीकृति दे दी... आनन-फानन में डॉ मिश्रा को हैदराबाद ले जाने का निर्णय हुआ बीच में रविवार (18 अप्रेल) आ गया एयर एंबुलेंस के लिए साढ़े 18 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर करवाना थी लेकिन कलेक्टर दीपक सिंह ने रविवार को बैंक खुलवा कर भुगतान किया . 19 अप्रेल सोमवार को सुबह 11 बजे डॉक्टरों की टीम मरीज डॉ मिश्रा को लेकर के हैदराबाद पहुंच गई  । 19 अप्रैल से 17 दिन तक उनका इलाज हुआ और लगभग 13.50 लाख रुपए का खर्च आया जिसे मध्य प्रदेश शासन ने भुगतान कर दिया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


ईश्वर की महती कृपा, और सारे नगर वासियों और शुभचिंतकों के द्वारा दी गई दुआओं के बाद डॉ मिश्रा बिना लंगस ट्रांसप्लांट किए खुद के आत्मविश्वास के चलते पूर्णता स्वस्थ हो गए। आज 6 मई को दोपहर 12 बजे उन्हें हैदराबाद की अस्पताल से छुट्टी मिल गई। डॉक्टरों के कहने पर वे 5-7 दिन वहां रुकेंगे। हालाँकि डॉ मिश्रा ने कहा तो मैं पूर्णता स्वस्थ हूं सिर्फ कमजोरी है तो घर जाकर आराम कर लूंगा और स्वस्थ होकर के पुनः मरीजों की सेवा में लग जाऊंगा।
लेकिन डॉ अपार जिंदल के कहने पर वह 12 मई तक किसी होटल में रुकेंगे और दोबारा चेक करा कर के वापस सागर आएंगे। गजब का आत्मविश्वास डॉ मिश्रा का, इतनी बडी बीमारी होने के बाद जज्बा आज भी मरीजों को स्वस्थ करने का है ऐसे आत्मविश्वास से लवरेज डॉ मिश्रा को बहुत- बहुत बधाइयां और शुभकामनाएं वे दीर्घायु हो और सागर शहर को उनकी सेवाएं निरंतर मिलती रहे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

युवाओं की टोली बनी सहारा, कोविड केयर हेल्प ग्रुप रहली ने ऑक्सीजन कैंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य मशीनें की दान

युवाओं की टोली बनी सहारा, कोविड केयर हेल्प ग्रुप रहली ने ऑक्सीजन कैंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य मशीनें की दान

सागर । साग़र जिले के  रहली नगर के जागरूक युवाओं की टोली जिसमें प्राध्यापक  इरफान खान, शिक्षक  गोविंद सिंह ठाकुर, शिक्षा विभाग में लिपिक शिवशंकर रैकवार एवं पत्रकार पंकज शर्मा शामिल हैं, द्वारा सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया गया। इस ग्रुप में एक ही दिन में 400 से अधिक लोगों को जोड़कर एक लाख रूपये की राशि एकत्रित की। इस सहयोग राशि से रहली कोविड केयर सेंटर को एक ऑक्सीजन कैंसन्ट्रेटर, एक ऑक्सीजन सिलेंडर, दो बीपी मशीन,दो शुगर मशीन, 6 पल्स ऑक्सी मीटर,ग्लब्ज,हैड कवर,सेनेटाइजर,गर्म पानी के लिए दो इंडक्शन,दो पतीली सहित 100 किट और जीवन रक्षक दवाएं प्रदान की गई हैं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

इसके अलावा ड्यूटी पर कार्य कर रही नर्सिंग स्टॉफ की प्रतिदिन भोजन की व्यवस्था भी ग्रुप के द्वारा की जा रही है 6अभी तक ग्रुप द्वारा कुल 112 सहयोगियों, समाजसेवियों द्वारा लगभग 2 लाख रु की सहयोग राशि एकत्रित कर रहली कोविड सेंटर की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है।
इस पुनीत कार्य में स्वास्थ्य विभाग रहली की टीम, अनुविभागीय अधिकारी रहली की टीम, नगर पालिका रहली की टीम और तहसीलदार रहली के साथ कदम से कदम मिलाकर यह ग्रुप लगातार समाज हित के कार्य में संलग्न है।
श्री गजेन्द्र ठाकुर ने बताया कि शीघ्र ही हमारे ग्रुप के द्वारा एक और 10 लीटर का ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कोविड केयर सेंटर रहली के लिए प्रदान किया जा रहा है। विश्व व्यापी महामारी के इस नाजुक समय में हम सभी साथीगण मानव सेवा के लिए तन-मन-धन से समर्पित हैं।इस विपत्ति के समय में राष्ट्र सेवा के लिए सर्वस्व न्योछावर करने के लिए समर्पित समूह के हौसलों को सलाम ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में ग्रह, नक्षत्र और राशि वाटिका' की स्थापना, कुलपति प्रो. आर पी तिवारी ने किया उद्घाटन किया


पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में ग्रह, नक्षत्र और राशि वाटिका' की स्थापना, कुलपति प्रो. आर पी  तिवारी ने किया उद्घाटन किया


बठिंडा।  पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा (सीयूपीबी) के घुद्दा परिसर में  कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी के संरक्षण में "ग्रह, नक्षत्र और राशि वाटिका" की स्थापना हेतु वृक्षारोपण अभियान का
आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के आरंभ में कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने सीयूपीबी घुद्दा परिसर में अतिथि गृह के समीप स्थित
वाटिका में ग्रह, नक्षत्र और राशि के पौधे लगाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस वाटिका में नौ ग्रहों, सत्ताईस
नक्षत्रों और बारह राशियों से संबंधित दिव्य पौधे लगाए गए। जिन महत्वपूर्ण दिव्य पौधों को इस वाटिका में लगाया
गया है उनमें बरगद, पीपल, आंवला, गूलर, जामुन, शमी, बेल, अर्जुन, नागकेसर, कटहल, कदम्ब, आम, नीम और महुआ सम्मिलित हैं। इस अवसर पर कुलसचिव  के.पी.एस. मुंदरा, डीन प्रभारी अकादमिक प्रो. आर.के.वुसिरिका, डीन छात्र कल्याण प्रो. विनोद कुमार गर्ग, आई.क्यू.ए.सी. निदेशक प्रो. एस.के. बावा, पूर्व डीन अकादमिक मामले प्रो. पी. रामाराव, और उप वित्त अधिकारी श्री चंदन मित्तल सहित सभी डीन, विभागाध्यक्षों और अधिकारियों ने भी दिव्य वृक्षों के पौधे लगाए।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

इस अवसर पर कुलपति प्रो. तिवारी ने कहा कि भारतीय सभ्यता के मूल्यों ने हमें हमेशा प्रकृति के सभी सजीव और
निर्जीव घटकों के साथ पूर्ण सामंजस्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने आगे कहा कि ग्रह, नक्षत्र और
राशि के अनुसार वृक्षारोपण को समग्र रूप से मानवता की समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता
है। पर्यावरण की रक्षा करने के अलावा, व्यक्ति इस वाटिका में समय बिताकर सकारात्मक मानसिक और शारीरिक
ऊर्जा प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह वाटिका छात्रों के लिए लाभदायक होगी, क्योंकि वे अपने दैनिक शैक्षणिक गतिविधियों के बाद यहां गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करके आनंदित हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि छात्रोंऔर आगंतुकों के लाभ के लिए इस वाटिका में लगाए गए पौधों के नाम पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में दर्शाए जाएंगे, जिनमें वानस्पतिक नाम भी शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान प्रो. तिवारी ने शिक्षकों, कर्मचारियों और अधिकारियों को पौधे भेंट किए और प्राकृतिक पर्यावरण
को संरक्षित करने के लिए उनसे अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की।
कोरोना दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, इस कार्यक्रम को विभिन्न सत्रों में आयोजित किया गया, जिसकी शुरुआत उद्घाटन सत्र के साथ हुई और इसके बाद विश्वविद्यालय के डीन, विभागाध्यक्षों और अधिकारियों द्वारा पौधारोपण किया गया।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ. दीपक कुमार चौहान ने बताया कि इस वृक्षारोपण अभियान में सभी ग्रहों, नक्षत्रों और
राशियों से संबंधित पौधे लगाए गए। उन्होंने इस अनूठे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकारियों, शिक्षकों
और कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

15 मई तक सब कुछ बंद कर दें, संक्रमण की चेन तोड़ दें ,कड़ाई से जनता कर्फ्यू का पालन करें, शादी विवाह आगे बढ़ा दे: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ★ पात्रता पर्ची नहीं है तब भी मिलेगा नि:शुल्क राशन

15 मई तक सब कुछ बंद कर दें, संक्रमण की चेन तोड़ दें ,कड़ाई से जनता कर्फ्यू का पालन करें, शादी विवाह आगे बढ़ा दे: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
★ पात्रता पर्ची नहीं है तब भी मिलेगा नि:शुल्क राशन


भोपाल। मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने प्रदेश की जनता का किया आह्वान, सभी से सहयोग का आग्रह
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से आह्वान करते हुए कहा है कि कोरोना मानवता पर बड़ा संकट है। कोरोना को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय संक्रमण की चेन तोड़ना है। यह कार्य सभी के सहयोग के बिना संभव नहीं है। हम लंबे समय तक बंद नहीं रख सकते, जन-जीवन सामान्य भी करना है। अतः आगामी 15 मई तक सब कुछ बंद कर दें। जनता कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करें और संक्रमण की चेन तोड़ दें। शादी विवाह आगे बढ़ा दें। जिस गाँव में एक भी कोरोना मरीज़ है, वहाँ मनरेगा के कार्य बंद कर दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस कार्य में सभी के सहयोग की अपील की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि कोरोना को समाप्त करने के लिए गाँव-गाँव, शहर-शहर में किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे कर मरीजों की पहचान कर उनका तुरंत इलाज प्रारंभ किया जा रहा है, शहरी क्षेत्रों में कोविड सहायता केंद्र बनाए जाकर वहाँ जाँच, मेडिकल किट वितरण आदि की व्यवस्था की जा रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार गरीब, आम आदमी, मध्यमवर्गीय व्यक्तियों को भी कोरोना का नि:शुल्क इलाज तुरंत उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार कल से ही योजना प्रारंभ कर रही है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पैकेज घोषित किया जा रहा है। निजी अस्पतालों के साथ सरकार अनुबंध करेगी। सीटी स्केन आदि जाँचें भी नि:शुल्क होंगी।

कोरोना पर नियंत्रण हुआ है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हुआ है। कोरोना संक्रमण में मध्यप्रदेश पहले देश में सातवें स्थान पर था, अब वह चौदहवें स्थान पर आ गया है। प्रदेश का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 19.8% है, वहीं रिकवरी रेट बढ़ कर 85.13% हो गया है। प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त हो गई है।  बेड्स की संख्या बढ़कर 63 हजार से अधिक हो गई है। आईसीयू बेड्स भी बढ़ाए जा रहे हैं।

जनपद पंचायतों में विधायक नेतृत्व लें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिलों की तरह जनपद पंचायतों में भी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप गठित किए जायें, जिसमें विधायक, एसडीएम, सीईओ जनपद, समाजसेवी आदि हों। विधायक इस कार्य का नेतृत्व करें।

मेरा गाँव कोराना मुक्त गाँव

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गाँव में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को बिना जाँच एवं क्वॉरेंटाइन किए अंदर न आने दें। इस तरह मेरा गाँव कोरोना मुक्त गाँव और मेरा क्षेत्र कोरोना मुक्त क्षेत्र बनाएं।

पात्रता पर्ची नहीं है तब भी मिलेगा नि:शुल्क राशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार हर गरीब को नि:शुल्क राशन उपलब्ध करा रही है। प्रत्येक गरीब को 10 किलो नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है। इसके लिए पात्रता पर्ची, अंगूठे की छाप देना, आधार नंबर देना आदि की कोई जरूरत नहीं है। ग्रामीण एवं शहरी पथ विक्रेताओं को एक-एक हज़ार रुपये की राशि दी जा रही है।

जनता को लूटा तो छोड़ूंगा नहीं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऐसे लोगों को जो कि दवाओं आदि की कालाबाज़ारी कर रहे हैं, जनता से ज्यादा पैसे ले रहे हैं, सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि में जनता को लूटने वालों को छोड़ूंगा नहीं। कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।

तीसरी लहर के लिए हेल्थ इंफ़्रा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो उसके लिए भी हेल्थ इंफ़्रा तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं, सीटी स्केन आदि मशीनें लगाई जा रही हैं। प्रदेश में 95 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

मीडिया के साथी जनता का मनोबल बढ़ाये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि वह जनता का मनोबल बढ़ायें।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 5 मई 2021

टीका करण केंद्र पर समर्पण के साथ सेवा में लगा सेवादल

टीकाकरण केंद्र पर समर्पण के साथ सेवा में लगा सेवादल

सागर  । कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों को राशन मुहैया कराने के साथ ही इस बीमारी से बचाव के सबसे कारगर उपाय वेक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के कार्य में शहर कांग्रेस सेवादल पूरे समर्पण के साथ लगा हुआ है । 
वेक्सीनेशन की शुरुआत से ही बड़ा बाजार स्थित पॉली क्लीनिक में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग में लगी सेवादल की टीम ने स्थान बदलने के बाद अब रविशंकर स्कूल में मोर्चा संभाल लिया है । मालूम हो कि यह केंद इस घनी आबादी वाले क्षेत्र के करीब एक दर्जन से अधिक वार्डों के लोगों के  लिए सबसे करीब है । सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे और उनकी टीम यहां पहुंचने वाले लोगों के रजिस्ट्रेशन में मदद करने सहित, पात्र लोगों को घर से लाने और छोड़ने की भी मदद करने में पीछे नही रहते । आज सेंटर पर 45 वर्ष से अधिक के लोगों को दूसरा डोज लगाया गया वह भी को वेक्सीन का , लेकिन केंद्र पर कई ऐसे लोग भी पहुंचे जो या तो पहला डोज लेने पहुंचे या वो जिन्हें पहला डोज कोविशील्ड का लगा था । श्री कटारे बताते है कि ऐसे लोगों को समझाइश देकर कल वेक्सीनशन को आने का कहा गया । कोवैक्सीन की कमी के कारण कई लाभार्थियों को वैक्सीन का दूसरा डोज नही लग पा रहा था आज सेवादल ने कोवैक्सीन लगवाने वाले दूसरे डोज के लाभार्थियों को फोन के द्वारा सूचित कर उन लोगो को दूसरा डोज लगवाया।
सेवादल की टीम केंद्र में आये लोगो को सोशल डिस्टनसिंग का भी ध्यान रखती है । मालूम हो कि कोरोना महामारी के पहले दौर में सेवादल द्वारा 104 दिन लगातार राशन वितरण भी किया गया था । रविशंकर स्कूल में चल रहे टीकाकरण केंद्र में सेवादल अध्यक्ष श्री कटारे सहित नितिन पचौरी,जयदीप यादव,प्रवीण यादव,विधाचरण गुप्ता, मोंटी साहू आदि सेवा के इस कार्य मे लगे हुए हैं ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : 10 हजार से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जंग जीती, रिकवरी रेट 82 96 और पॉजिटिव रेट 16.81

SAGAR : 10 हजार  से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जंग जीती, रिकवरी रेट 82 96 और  पॉजिटिव रेट 16.81


सागर । अपने आत्म बल और मनोबल से आज दिनांक तक सागर जिले में 10000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना संक्रमण को परास्त करते हुये जीत हासिल की है। सागर सहित मध्य प्रदेश एवं पूरे देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां लॉक डाउन एवं अन्य प्रकार के प्रतिबंध लगाई जा रहे हैं ।वहीं यह सिद्ध हो रहा है कि यदि व्यक्ति अपना आत्मबल और मनोबल बनाए रखें तो यह कोरोना संक्रमण को आसानी से जीता जा सकता है जिसकी सागर जिले में अब तक दस हजार 428 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात देकर जीत हासिल की है।
 यहां बताना चाहेंगे कि सागर जिले में आज दिनांक तक 2 लाख 57 हजार 722 लोगों द्वारा कोरोना संक्रमण की जांच कराई थी जिसमें से 2 लाख 55 हजार 304  लोगों की जांच रिपोर्ट परीक्षण की गई । 2 लाख 55 हजार 304 लोगों की जांच रिपोर्ट के पश्चात 2 लाख 42 हजार 178 व्यक्ति नेगेटिव पाए गए  ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

आज दिनांक तक सागर जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 12569 हैं जिनमें से 10428 व्यक्ति कोरोना संक्रमण बीमारी को मात देकर स्वस्थ होकर अपने  घर पहुंचे ।सागर जिले में आज दिनांक तक 1964 कुल एक्टिव केस है जो कि विभिन्न अस्पतालों एवं होम आइसोलेशन में उपचाररत है।
 1964 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में से 1283व्यक्ति  होम आइसोलेशन में कोरोना संक्रमण बीमारी के लिए उपचार रत है। 177 लोगो का कोरोना संक्रमित बीमारी के दौरान उनका निधन हो गया।  होम आइसोलेट व्यक्तियों के लिए स्मार्ट सिटी कार्यालय में बनाए गए कोरोना कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन दिन में दो बार वीडियो कॉलिंग के माध्यम से डॉक्टरों द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।
इसी प्रकार मध्यप्रदेश की रिकवरी रेट 84.87है तो वही सागर जिले की 82 96 दर्ज की गई है । अब बात करें विगत 7 दिनों की तो आज पॉजिटिव रेट मध्य प्रदेश की 21.83 दर्ज की गई है, तो सागर जिले की 16.81 पर दर्ज की गई है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मीडिया कर्मियों का वैक्सीनेशन शुरू, परिवहन मंत्री की मौजूदगी में, कुल 74 को लगे टीके, 6 मई को भी जारी रहेगा

मीडिया कर्मियों का वैक्सीनेशन शुरू, परिवहन मंत्री की मौजूदगी में, कुल 74 को लगे टीके, 6 मई को भी जारी रहेगा

सागर । मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन  शिवराज सिंह चौहान  के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश के समस्त अधिमान्य पत्रकारों को कोरोना के संदर्भ में फ्रंटलाइन वर्कर घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशनुसार आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में समस्त पत्रकार बंधुओं को उनके परिवार सहित वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध  कराई गई। 
 
मंत्री-राजस्व एवं परिवहन विभाग मध्यप्रदेश शासन  गोविन्द सिंह राजपूत, सांसद  राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, सीएमएचओ  सुरेश बौद्ध, स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती सौम्या समैया , मनोज नेमा ,डॉक्टर जी एस रोहित डॉक्टर अमर जैन एवं अन्य अधिकारीयों की उपस्थिति में सागर के आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में पत्रकारों के  वैक्सीने़शन का आरंभ किया गया।  समस्त पत्रकार और उनके परिवार जन कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर, प्रक्रिया के अनुरूप वैक्सीने़शन करा रहे हैं। अब तक  पत्रकारों एवं उनके परिवार जनों सहित कुल 74 लोगों ने अपना वैक्सीने़शन कराया।
वैक्सीनेशन का कार्य 6 मई को प्रात 11ः00 बजे से प्रारंभ होगा समस्त पत्रकार साथी वैक्सीनेशन कराने के लिए अपना आधार कार्ड एवं परिचय पत्र के साथ शासन द्वारा जारी किया गया पत्रक भी साथ लाए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: रेमडेसिवर इंजेक्शन की काला बाजारी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 70 हजार में बेच रहा था दो इंजेक्शन

SAGAR:  रेमडेसिवर इंजेक्शन की काला बाजारी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 70 हजार में बेच रहा था दो इंजेक्शन

साग़र। कोरोना आपदा में रेमडीसवर इंजेक्शन की काला बाजारी करने में लोग जूट है। सागर पुलिस ने एक युवक को दो रेमडीसीवर 70 हजार रुपये में बेचते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। 
बीती रात्रि पुलिस को  सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति रेल्वे स्टेशन प्लेट फार्म नम्वर 01 के सामने कोविड 19 के इलाज मे उपयोगी रेमडेसिवरइन्जेक्शन बेचने की फिराक मै है।  पुलिस अधीक्षक सागर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर के निर्देशन में  थाना प्रभारी केन्ट  समरजीत सिंह के नेतत्व में कार्यवाही हेतु एक टीम का गठन किया गया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

साड़ी ड्रेस में गया पुलिस कर्मी

थाना प्रभारी केन्ट ने आरक्षक को सादी वर्दी मै ग्राहक बनाकर भेजा गया तथा मुखविर के वताये स्थान के कुछ दूरी पर थाना प्रभारी केन्ट अपनी टीम के मौजूद रहे। जैसे ही आरोपी हर्षित केशरवानी निवासी सदर महाल 08/01 थाना केन्ट सागर का रेमडेसिवर इन्जेक्शन विक्रय करने के लिये आया । आरक्षक मनीष तिवारी व्दारा दो इन्जेक्शन खरीदने की बात कही गई । आरोपी व्दारा दो इन्जेक्शन 70,000/रूपये मै बेचने की बात कही गई । जैसे ही आरोपी व्दारा इन्जेक्शन दिखाये गये कि थाना प्रभारी
केन्ट ने अपनी टीम के साथ आरोपी को घेरा बंदी कर पकड़ लिया और आरोपी के पास से दो रेमडेसिवर इन्जेक्शन बरामद कर आरोपी हर्षित केशरवानी को गिरप्तार कर आरोपी के विरुध्द थाना
केन्ट सागर में अपराध क्रमाक 359/21 धारा 188,420 ताहि धारा 3 आवश्यक वस्तु अधिनियम, धारा 7 आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955,धारा 53 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 धारा 57
आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 धारा 3 महामारी अधिनियम 1897 के अन्तगर्त अपराध पंजीवध्द कर विवेचना मै लिया गया है।
आरोपी हर्षित पिता  ओमप्रकाश केशरवानी उम्र 25 साल निवासी सदर 08/01 थाना केन्ट सागर के कब्जे से दो रेमडेसिवर इन्जेक्शन ,एक मोटर साईकिल ,मोवाईल फोन जप्त किये गये
है। आरोपी ने बताया कि कृष्णा तिवारी उर्फ मोहित खुरई रोड मोतीनगर के पिता बीमार थे। उनको लगवाने के लिय कृष्णा तिवारी 04 इंजेक्सन किसी मेडीकल स्टोर से लाया था। 02 इंजेक्सन उसके पिता को लग गए थे, 02 शेष बचे थे जिसे हर्षित केशरवानी ले कर आया था और बेच रहा था। इस सूचना की तस्दीक की जा रही है। आरोपी पेशे से एम.आर. है आरोपी हर्षित केशरवानी के पास
रेमजेसिवर इन्जेक्शन कहाँ से आए है इस संबंध में पूछताछ जारी है।  पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियो को उत्साह वर्धन हेतु नगद राशि से पुरुष्कृत करने की घोषणा की है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


Archive