शनिवार, 12 दिसंबर 2020

तिली तिराहे से सिविल लाइन तिराहे तक बनेगी 30 मीटर चौड़ी सड़क- विधायक शैलेंद्र जैन

तिली तिराहे से सिविल लाइन तिराहे तक बनेगी 30 मीटर चौड़ी सड़क- विधायक शैलेंद्र जैन

सागर । शहर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत लगभग 13 किलोमीटर लंबी स्मार्ट सड़क बनाई जाना है जिसकी लागत लगभग ₹79 करोड़ है। इसकी शुरुआत में कल सुबह से शुरुआती चरण में 4.1 किलोमीटर सिविल लाइन चौराहे से प्रारंभ होकर  तिली चौराहे तक बनाई जाएगी 
इस सड़क को बनाने की पूर्व आज स्मार्ट सिटी कार्यालय में विधायक शैलेंद्र जैन, स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक रामप्रकाश अहिरवार और स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह राजपूत स्मार्ट रोड के ठेकेदारों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और बताया कि इस सड़क को अभी वर्तमान में लगभग 20 मीटर की चौड़ाई का बनाया जाना था परंतु भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस के स्थान पर मास्टर प्लान में प्रस्तावित 30 मीटर की सड़क बनाई जाने का निर्णय लिया गया इसके प्रारंभ में ऐसे स्थान पर जहां पर अतिक्रमण काफी कम है जो कि तिली चौराहे से प्रारंभ होकर लगभग 2 किलोमीटर की भाग बनाया जाएगा जो कि आम जनता के लिए एक मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। जिस को दिखाकर लोगों को अपना अतिक्रमण स्वयं हटाने के लिए प्रेरित किया जाएगा उन्हें यह समझाया जाएगा कि सागर का विकास मैं उनकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी । इस सड़क पर नवीन पुलिस कंट्रोल रूम की बाउंड्री वाल,आयुक्त नगर निगम के निवास की बाउंड्री वाल भी थोड़ी जाएगी ताकि 30 मीटर चौड़ी सड़क हम बना सके।
हमने इस 2 किलोमीटर के सड़क के निर्माण का समय 75 दिन का नियत रखा है इसके भीतर हमें सड़क निर्माण कार्य पूर्ण कर लेंगे और कल सुबह ही नारियल फोड़कर इस कार्य का शुभारंभ  करेंगे। विधायक जैन ने बताया कि
अभी स्मार्ट सिटी के कार्य कागजों पर काफी आगे बढ़ गए हैं अब समय उन्हें जमीन पर उतारने का है और हम मिलकर उन्हें बहुत जल्द आपके सामने प्रस्तुत करेंगे

बांदरी को जिले की सबसे अच्छी नगर पंचायत बनाएंगेः मन्त्री भूपेन्द्र सिंह


बांदरी को जिले की सबसे अच्छी नगर पंचायत बनाएंगेः
मन्त्री भूपेन्द्र सिंह


★ बांदरी में मुख्यमंत्री आश्रय योजनांतर्गत 605 हितग्राहियों को जमीन के मालिकाना हक के पट्टों का वितरण

सागर।  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि बांदरी में 3 साल में किसी भी परिवार का कच्चा मकान नहीं रहेगा। बांदरी के 605 परिवारों को पट्टा वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि सागर जिले में बांदरी सबसे अच्छी नगर पंचायत होगी और हमारी कोशिश है कि इस साल गर्मी के मौसम तक बांदरी के प्रत्येक घर तक नल-जल योजना से पानी पहुंचाया जाए। आज बांदरी में नगर पंचायत बनने के बाद पहली बार पट्टा वितरण का कार्यक्रम हो रहा है। बांदरी बड़ा कस्बा है, बडे़ कस्बे का विकास जैसा होना चाहिए था, वैसा नहीं हुआ था। बांदरी इस कस्बे से निकलकर एवं अच्छा नगर बन सके, इसलिए हमने बांदरी को नगर पंचायत बनाया।
 सीसी रोड़ हेतु नगर पंचायत बांदरी को एक करोड़ की राशि स्वीकृति, नगर में स्वच्छता रहे इसलिए एक करोड़ की व्यवस्था की है जिससे कचरा गाड़ी, जेसीबी मशीन, फायर लाॅरी, ट्रेक्टर ट्राली सहित अन्य मशीने आएंगी। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, मुझे यह देख कर बहुत कष्ट होता था कि गरीब लोग कैसे कच्चे मकान बनाकर रह रहे हैं, इसलिए हमने बांदरी को नगर पंचायत बनाया और अब गरीबों को मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत ढाई-ढाई लाख रूपए दिए जाएंगे। हमारा यह लक्ष्य है कि बांदरी नगर में आगामी तीन साल में एक भी कच्चा मकान नहीं रहने देगें। 
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, आज के कार्यक्रम में 605 परिवारों को पट्टे दिए गए हैं, और जो इससे वंचित रह गए हैं उन्हें भी आगामी समय में जमीन के पट्टे बनाकर दे दिए जाएंगे, हमारा संकल्प है कि आगामी समय में बांदरी में ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं रहेगा जिसका खुद का मकान न हो। बांदरी में हमने प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत सर्वे कराया है जिसमें 1238 कच्चे मकान हैं। इनको जल्द से जल्द हम प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत ढाई-ढाई लाख रूपए की राशि जारी करेंगे। 
 बांदरी में शासकीय भूमि की कमी है, कुछ समय पहले हमने 5 एकड़ वन विभाग की भूमि नगर पंचायत बांदरी को दिलवाई थी, जिसमें से ढाई एकड़ पर नवीन बस स्टेण्ड निर्माण कराया था। बांदरी का महाविद्यालय अभी इसी में संचालित किया जा रहा है। महाविद्यालय के लिए भी 5 एकड़ भूमि की व्यवस्था की गई है, जल्द की महाविद्यालय के सुंदर भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। बांदरी में पहले कोई विकास कार्य नहीं कराए गए थे। हमने पिछले पांच साल में बांदरी में विकास के अनेक कार्य कराए हैं।  हाथ ठेला पर छोटे-छोटे व्यापार करने वाले हितग्राहियों को स्ट्रीट वेंडर योजनांतर्गत 10 हजार रूपए की व्याजमुक्त राशि का लाभ दिया जाएगा। जिसको बिना व्याज के बापिस 10 हजार ही बापिस भरना पड़ेंगे। कार्यक्रम में हरनाम सिंह, पुष्पेन्द्र जी, देशराज सिंह, केशरी सिंह, मुकेश जैन, अभय सिंह, चंद्रिका पाराशर, बंटी पिठोरिया, पप्पू मुकद्म, राजाराम हड़ुआ, सुरेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, राजेन्द्र ठाकुर, विश्वनाथ सिंह, अनिल पाराशर, एसडीएम मनोज चैरसिया, सीएमओ ज्योति सिंह, तहसीलदार सतीश वर्मा सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित थे। 


शासकीय महाविद्यालय में की समीक्षा बैठक

 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने शासकीय महाविद्यालय बांदरी में समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने महाविद्यालय के कुशल संचालन हेतु संचालक डॉ. मिथलेश चौबे से महाविद्यालय में चल रही गतिविधियों की जानकारी ली।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

लोक अदालत : 43 खण्डपीठों में निपटे 1233 प्रकरण ★ सड़क हादसा में मौत, 30 लाख मिलेगी क्षतिपूर्ति, सुलझा मामला

लोक अदालत : 43 खण्डपीठों  में निपटे 1233 प्रकरण

★ सड़क हादसा में मौत, 30 लाख मिलेगी क्षतिपूर्ति,  
सुलझा मामला


★ क्षतिपूर्ति राशि रूपये 11770500/- पीड़ित पक्षकारों को दी गई

सागर ।  जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर  बी.आर. पाटिल के मार्गदर्शन में शनिवार को नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन जिला मुख्यालय सागर एवं सभी तहसील न्यायालयों में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए श्री बी.आर. पाटिल, जिला एवं सत्र न्यायाधीश नेे
बताया  कि लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण में दोनों पक्षों का ही लाभ होता है, एक तरफ वादी को न्याय शुल्क की छूट मिलती है तो प्रतिवादी को प्रकरण के व्यय वहन करने से मुक्ति मिल जाती है और अपील न होने से हमेशा के लिये मामला निराकृत हो जाता है। दोनों पक्षों को लोक अदालत के अंतर्गत शीघ्र न्याय मिल जाता है और नगर निगम व विद्युत विभाग की छूट का लाभ भी प्राप्त होता है। 
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती विधि सक्सेना के द्वारा पक्षकारों से अपने प्रकरणों को लोक अदालत के माध्यम से निपटारा कराने की अपील की। जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे एवं मध्य प्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद् श्रीमती रश्मिऋतु जैन के द्वारा नेशनल लोक अदालत में अधिवक्ताओं का सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

ये निपटे मामले 

नेशनल लोक अदालत हेतु संपूर्ण जिले में 43 खण्डपीठों का गठन किया गया, जिसमें न्यायालय में लंबित प्रकरणों में से 239 प्रकरण एवं प्री-लिटिगेशन के 994 प्रकरण निराकृत किए गए, जिसमें मोटर दुर्घटना के 73 प्रकरणों का निराकरण कर क्षतिपूर्ति राशि रूपये 11770500/- के अवार्ड पारित किए गए, चैक बाउंस के 27 प्रकरण, आपराधिक प्रकृति के 46 प्रकरण, विद्युत के 34 प्रकरण, पारिवारिक विवाद के 25 प्रकरण तथा दीवानी एवं अन्य प्रकृति के 93 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें 11770500/-रूपये की राशि पक्षकारों को क्षतिपूर्ति के रूप में दिलाई गई है। विभिन्न बैंकों के 36 प्री-लिटिगेशन प्रकरण, विद्युत विभाग के 520 प्री-लिटिगेशन प्रकरण, नगर निगम के 345 प्री-लिटिगेशन प्रकरण एवं अन्य 93 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण भी इस अवसर पर हुआ जिसमें रूपये 10094045/- का राजस्व प्राप्त हुआ।     

ये रहे उपस्थित
                                 
नेशनल लोक अदालत के शुभारंभ कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष  श्री बी.आर. पाटिल, श्री ए0के0 गर्ग, प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, श्री डी.के.नागले विशेष न्यायाधीश, श्री तनवीर अहमद खान ए.डी.जे, श्री रामविलास गुप्ता ए.डी.जे, श्री मनोज कुमार सिंह ए.डी.जे, श्रीमती दीपाली शर्मा ए.डी.जे, श्री पंकज यादव ए.डी.जे, श्रीमती नीतूकांता वर्मा ए.डी.जे, श्री विवेक शर्मा, श्री विवेक कुमार पाठक मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, श्री सिराज अली, जिला रजिस्ट्रार सहित समस्त न्यायिक मजिस्ट्रेट, श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे, मध्य प्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद् श्रीमती रश्मिऋतु जैन, जिला अधिवक्ता संघ के पदाधिकारीगण एवं अधिवक्तागण, बीमा कंपनियों के अधिकारीगण, बैंक, विद्युत, नगर निगम, लोक अभियोजन एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर के द्वारा नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण में सहयोग देने के लिए सभी न्यायाधीशगण, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, प्रशासनिक अधिकारीगण, पुलिस विभाग के अधिकारीगण अधिवक्तागण, समाजसेवीगण, न्यायालयीन कर्मचारीगण, समस्त समाचार पत्रों के संपादक/प्रधान संपादकगण, प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया के सभी सदस्यगण द्वारा नेशनल लोक अदालत की सफलता हेतु विशेष रूप से सक्रिय सहयोग हेतु आभार व्यक्त किया। 
इस अवसर पर फलदार वृक्षों का वितरण भी राजीनामा करने वाले पक्षकारों को न्याय वृक्ष के प्रतीक के रूप में प्रदान किया गया।


सड़क दुर्घटना में मौत, 30 लाख मिलेगी क्षतिपूर्ति

दिनांक 29.12.2020 को देवरी से सागर की ओर जा रहे श्री कमलेश गौड़, निवासी- ग्राम तीतरपानी तहसील देवरी जो कि, सिचाईं विभाग में कार्यरत था, का फोर लेन पर ट्रक क्रमांक एच.आर. 73-8250 के चालक के द्वारा टक्कर मारने से सिर व पैर में गंभीर चोट पहुॅची और इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई जिससे मृतक के परिवार में उसकी विधवा पत्नि व दो पुत्रियॉं आर्थिक रूप से परेशानी में आ गईं, मृतक के उत्तराधिकारी के द्वारा देवरी न्यायालय के समक्ष मोटर दुर्घटना दावा क्षतिपूर्ति हेतु प्रस्तुत किया गया जिसमें आई.सी.आई.सी. लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी के अधिवक्ता श्री उत्कर्ष श्रीवास्तव व आवेदकगण व उनके अधिवक्ता श्री भरत लाल सरवैया के मध्य आपसी समझौता होने से देवरी खण्डपीठ के समक्ष राशि रूपये 30,00,000/- अंकन तीस लाख रूपये में सहमति के साथ प्रकरण का निराकरण कराया गया और आज दिनांक को ही आई.सी.आई.सी. लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी की ओर से मृतक के उत्तराधिकारियों को निष्पादित दस्तावेज की प्रति अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, के माध्यम से प्रदाय की गई । 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

श्री गुरु नानक जयंती के 550 वें प्रकाश पर्व पर महासम्पर्क अभियान , सरस्वती शिशु मंदिर का


श्री गुरु नानक जयंती के 550 वें प्रकाश पर्व पर महासम्पर्क अभियान , सरस्वती शिशु मंदिर का



सागर। विद्याभारती महाकोशल प्रांत द्वारा श्री गुरु नानक जयंती के 550 प्रकाश पर्व पर उनके प्रेरक संदेशों को लोगो तक पहुचाने महासम्पर्क अभियान चलाया जा रहा है।सरस्वती शिशु मंदिर  सदर की प्रभारी प्रधानाचार्य जी श्रीमति सविता रघुवंशी एवं विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य श्री अरूण जी मौर्य ने पत्रकारों के बीच विद्या भारती के महासम्पर्क अभियान के विषय को समझाया । उन्होंने बताया समाज में समरसता

लाना एवं गुरूनानाक देव जी के 550 वा प्रकाश पर्व का लक्ष्य एवं महापुरूष गुरूओं की जयंती मनाना हमारी परम्परा  है। इस मौके पर सरस्वती शिशु मंदिर सदर  द्वारा स्कूली विधार्थियो और आमजनों के लिए  इस सम्बंध कैलेंडर  वितरित कर उनसे चर्चा की जा रही है। इस अभियान के तहत  मीडिया से जुड़े लोगों से  चर्चा की गई। 




नई शिक्षा नीति पर चर्चा करते हुए  उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जो नई शिक्षा नीति बनाई है ।  उसको सरस्वती शिशु मंदिर की मूल अवधारणा है। वास्तव में इस नीति का उद्देश्य लोगो को स्वावलम्बी और स्वरोजगार उपलब्ध कराना है। उसी के अनुरूप पढ़ाई कराई जा रही है। बच्चों को उनकी मातृ भाषा मे ही जानकारी मिले। यह उनके लिए जरूरी है।  इस मौके पर  समिति संरक्षक  विकम जी मौर्य उपस्थित थे। 




महासम्पर्क अभियान में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य श्रीमति सविता दीदी वरिष्ठचार्य श्री सीताराम,  सोहन सिंह राजपूत,  अरुण जी मौर्य,  कृष्णकुमार,  अभिषेक मौर्य,  सतीश जी यादव, श्रीमति सुनीता दीदी, श्रीमति मनीषा, श्रीमति जागृति, श्री मोना दुबे, श्रीमति ज्योति बाई, एवं श्री गनपत जाटव उपस्थित थे।




---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-----------------------------



भाजपा के प्रशिक्षण शिविरों में प्रदेश के कद्दावर नेताओं ने दिया प्रशिक्षण ★ प्रदेश सह संगठन महामन्त्री हितानन्द शर्मा, पीडब्लूडी मन्त्री गोपाल भार्गव व पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत पहुचे शिविरों में

भाजपा के प्रशिक्षण शिविरों में प्रदेश के कद्दावर नेताओं ने दिया प्रशिक्षण

★ प्रदेश सह संगठन महामन्त्री हितानन्द शर्मा, पीडब्लूडी मन्त्री गोपाल भार्गव व पूर्व मंत्री गोविंद  राजपूत पहुचे शिविरों में

* भाजपा विचारधारा आधारित दल है:-  हितानंद जी प्रदेश सह संगठन महामंत्री
* भाजपा के 7 मंडलों में प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम दिवस, 5 सत्रों में संपन्न


सागर। किसी भी राजनीतिक दल की जब तक स्पष्ट विचारधारा ना हो वह राजनीतिक दल जनता का विश्वास और सफलता प्राप्त नहीं कर पाता। भारतीय जनता पार्टी अपनी स्पष्ट विचारधारा से आज शून्य से चलकर आज शिखर पर है। इसके पीछे भारतीय जनता पार्टी की स्पष्ट विचारधारा है जिसको जनमानस का  अपार जनसमर्थन मिल रहा है। वास्तव में भारतीय जनता पार्टी विचारधारा आधारित दल है जिस पर चलकर भारतीय जनता पार्टी सर्व कल्याण के लिए निरंतर कार्य करती है। उक्त विचार पार्टी के प्रदेश के सह संगठन महामंत्री  हितानंद शर्म्मा ने जिले के जैसीनगर एवं खुरई मंडल के  प्रशिक्षण वर्ग  में  दिए। । 

भाजपा सरकार का जनकल्याणकारी: मन्त्री गोपाल भार्गव
 शाहपुर मंडल में प्रशिक्षण वर्ग में  पीडब्ल्यूडी मंत्री  गोपाल भार्गव ने  कहा कि मध्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार जन कल्याण में विश्वास करती है जन कल्याण के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर योजनाओं को बनाकर उन्हें धरातल पर उतारा और आज उन सभी योजनाओं से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहा है भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी सरकार की लोक हित की योजनाओं से जनमानस को अवगत कराकर उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के लिए कार्य करें।  

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सबइंस्पेक्टर और महिला आरक्षक हुए निलंबित, दोनो को एक अपार्टमेंट में पकड़ा था इंस्पेक्टर की पत्नी ने  -

सरकार की जनकल्याणकारी योजना आमजन तक पहुचाये: गोविंद राजपूत

जैसीनगर मंडल के प्रशिक्षण वर्ग में सुरखी विधायक  गोविंद सिंह राजपूत ने  कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाकर उन्हें लाभ दिलाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है भाजपा कार्यकर्ता सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं का लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के लिए कार्य करें।

प्रशिक्षण वर्ग से कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व में निखार आएगा: गौरव सिरोठिया

खुरई नगर एवं ग्रामीण मंडल के प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम सत्र में भाजपा जिला अध्यक्ष श गौरव सिरोठिया ने  कहा कि प्रशिक्षण वर्ग से भाजपा कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व में निखार आता है। कार्यकर्ता के व्यक्तित्व के विकास से कार्यकर्ता समाज सेवा के क्षेत्र में अनुकरणीय काम करता है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
पीडब्लूडी मन्त्री गोपाल भार्गव के बंगले को चोरों ने बनाया निशाना, चंदन के पेड़ काटे -

मीडिया प्रभारी प्रदीप राजोरिया ने बताया  कि सागर जिले के 7 मंडलों खुरई नगर एवं ग्रामीण, शाहपुर, केसली, गौरझामर, जैसीनगर एवं सुरखी मंडलों में प्रशिक्षण वर्ग का प्रथम दिवस 5 सत्रों में प्रशिक्षण वर्ग संपन्न हुआ। सातों मंडलों में प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम दिवस 5 सत्रों में अलग-अलग विषयों पर पार्टी पदाधिकारियों ने मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचकर कार्यकर्ताओं के समक्ष विचार रखे। 
सुरखी मंडल के प्रथम सत्र में पूर्व मंत्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, द्वितीय सत्र में सांसद राज बहादुर सिंह, तृतीय सत्र में भाजपा नेता सुधीर यादव एवं चतुर्थ सत्र में श्री जाहर सिंह, भाजपा नेता सुधीर यादव, भाजपा नेता हीरा सिंह राजपूत, अभिषेक भार्गव, वैभवराज कुकरेले, सुखदेव मिश्रा, श्याम तिवारी, डॉ. सुशील तिवारी आदि ने प्रशिक्षण वर्ग में पहुंचकर मुख्य वक्ता के रूप में विचार रखें। प्रशिक्षण वर्ग में प्रमुख रूप से मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन, हरिशंकर कुशवाहा, जगदीश लोधी, जितेंद्र सिंह ठाकुर, प्रेम सिंह लोधी, मलखान सिंह ठाकुर, देवेंद्र ठाकुर सहित बड़ी संख्या में अपेक्षित श्रेणी के भाजपा कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्गो में उपस्थित रहे। ।
 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सबइंस्पेक्टर और महिला आरक्षक हुए निलंबित, दोनो को एक अपार्टमेंट में पकड़ा था इंस्पेक्टर की पत्नी ने

सबइंस्पेक्टर और महिला आरक्षक हुए निलंबित, दोनो को एक अपार्टमेंट में पकड़ा था इंस्पेक्टर की पत्नी ने 


मुरैना। ग्वालियर के एक अपार्टमेंट में रनरेलिया मनाते पकड़े गए मुरैना के रामपुर थाना प्रभारी और एक महिला पुलिस आरक्षक को पुलिस अधीक्षक ने सस्पेंड कर दिया है। दोनो को कल इंस्पेक्टर की पत्नी और ससुराल पक्ष के लोगो ने रंगे हाथों पकड़ा था और इनकी  पिटाई भी की थी।  साथ मे पुलिस भी मौजूद थी। इसके वीडियो भी सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था।  पुलिस अधीक्षक ने रामपुर थाना प्रभारी सुनील बानोरिया  तथा महिला आरक्षक को  मुख्यालय से बिना अनुमति के बाहर जाने पर की कार्यवाही है । 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


ये है मामला

ग्वालियर के महालक्ष्मी अपार्टमेंट में मुरैना सबलगढ़ के रामपुर थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर सुनील बरोनिया काे उसकी पत्नी ने  महिला पुलिसकर्मी के साथ पकड़ा था। पत्नी एवं उनके परिजनाें ने फ्लैट पर जमकर हंगामा  किया  और पिटाई भी की । मुरेना पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। 
बताया जाता है कि सुनील का विवाह जून 2017 में कंचन के साथ हुआ था आैर उनकी डेढ़ साल की बेटी भी है। सुनील ग्वालियर आया हुआ था। पत्नी कंचन को उसके इस तरह के व्यवहार की भनक थी और शंका थी। इसके बाद शुक्रवार की सुबह पत्नी कंचन अपने भाई एवं रिश्तेदाराें के साथ सीधे महालक्ष्मी अपार्टमेंट में पहुंच गई।  पत्नी ने अंदर बाथरूम में महिला काे पकड़ लिया। इसके बाद फ्लैट पर जमकर हंगामा करने के साथ ही पत्नी ने साै नंबर डायल करके पुलिस काे भी बुला लिया। मुरार थाना पुलिस सभी काे थाना ले आई थी।  


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पीडब्लूडी मन्त्री गोपाल भार्गव के बंगले को चोरों ने बनाया निशाना, चंदन के पेड़ काटे

पीडब्लूडी मन्त्री गोपाल भार्गव के बंगले को चोरों ने बनाया निशाना, चंदन के पेड़ काटे

भोपाल।  राजधानी के  वीआईपी इलाको चार इमली और 74 बंगले पर चोरों की नजर बनी  है।  ताजा मामला  लोक निर्माण मन्त्री  गोपाल भार्गव के बंगले में चोरी का है। जहां चोर घुसे और चंदन का पेड़ काटकर चोरी की कोशिश की।घटना के वक्त  मन्त्री गोपाल भार्गव बंगले पर नही थे। वे अपने गृहनगर सागर जिले के गढाकोटा में थे । 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


चंदन पेड़ चोरों ने मंत्री गोपाल भार्गव के बंगले को निशाना बनाया और सुरक्षा को तोड़ते हुए, वह बंगले के अंदर पहुंचे और चंदन पेड़ को काट दिया, लेकिन पेड़ अचानक से बंगले की टीनशेड पर गिर गया। जिससे सुरक्षा कर्मी सतर्क हो गए और चोर भागने में सफल हो गए। लेकिन आरोपित उनकी पकड़ में नहीं आ पाए। बाद में मंत्री गोपाल भार्गव के निजी सचिव ने पुलिस को घटना की सूचना दी।
ASP रजत सकलेचा के अनुसार मंत्री गोपाल भार्गव के बंगले पर चंदन का पेड़ चोरी करने की कोशिश हुई है। चोरों की तलाश की जा रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 11 दिसंबर 2020

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला फूंका


भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला फूंका


सागर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय के काफिले पर टीएमसी के गुंडों द्वारा हमला करने के विरोध में राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी सागर मंडल द्वारा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला फूंका। भाजपा कार्यकर्ताओं ने ममता बनर्जी हाय हाय एवं ममता बनर्जी मुर्दाबाद के नारे लगाए। इस अवसर पर सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि टीएमसी के गुंडों द्वारा पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर हमला करना लोकतंत्र की हत्या है जिसकी भारतीय जनता पार्टी कड़े शब्दों में भर्त्सना करती है और ऐसी तानाशाह सरकार को तुरंत बर्खास्त करने की मांग भाजपा कार्यकर्ता करते हैं। उन्होंने कहा कि हम भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ऐसी हरकतों से डरने वाले नहीं है। पश्चिम बंगाल में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस घटना का मुंहतोड़, जवाब देकर, पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने का आज संकल्प लेते हैं। इस अवसर पर पार्टी के जिले के अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय के काफिले पर टीएमसी के गुंडों द्वारा हमला करना कायराना कृत्य है एवं लोकतंत्र की हत्या है जिसकी भारतीय जनता पार्टी कड़ेे शब्दों में निंदा करती है। पुतला दहन में प्रमुख रूप से लक्ष्मण सिंह, शैलेश केशरवानी, रामेश्वर नामदेव, श्याम तिवारी नवीन भट्ट जगन्नाथ गुरैया विक्रम सोनी, मनीष चौबे अर्पित पांडे, बिंद्रावन नैहरवा  सुनीता रैकवार  मनोरमा उपाध्याय  अंकित बोहरी  नयन घोसी  रामू ठेकेदार  सोमेंद्र गौर  विनीत भट्ट नरेंद्र साहू, सीताराम पंचकोणी, रामेश्वर नेमा, सुषमा यादव, श्रीकांत जैन, राजीव जैन, पंकज जैन, संध्या भार्गव, राकेश लारिया, दीपक जैन,  गोपी पंथी सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे । उक्त आशय की जानकारी पार्टी के संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजोरिया ने  दी।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

सागर: इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में लगे इर्मजेंसी काॅल बाॅक्स की मदद से मिली चोरी हुई बाईक



सागर: इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में लगे इर्मजेंसी काॅल बाॅक्स की मदद से  मिली चोरी हुई बाईक

★ स्मार्ट सिटी मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं टीम को वाहनमालिक ने प्रेषित किया धन्यवाद पत्र

सागर ।सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के मुख्य चैराहों पर लगाये गए आईटीएमएस सिस्टम से नागरिकों को व्यवस्थित यातायात सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा भी मिली है। 
इसके लिए सागर के नागरिक  सूरज प्रसाद पटैल ने सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत एवं स्मार्ट सिटी टीम को धन्यवाद पत्र प्रेषित करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है। श्री पटैल ने पत्र में बताया है कि मेरा दोपहिया वाहन क्र. एमपी-15-4130 सेन्ट्रल बैंक सिविल लाइन के पास से चोरी हो गया था। जिसकी सूचना तत्काल मैंने सिविल लाइन चैराहे के आईटीएमएस सिस्टम के साथ लगे इर्मजेंसी काॅल बाॅक्स की मदद से स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में दी। स्मार्ट सिटी की टीम द्वारा तत्काल मेरी सहायता करते हुए आईटीएमएस सिस्टम लगे सभी चोराहों पर अनाउंसमेंट किया गया साथ ही ट्रैफिक पुलिस विभाग को भी सूचित किया। स्मार्ट सिटी टीम द्वारा की गई तत्काल कार्यवाही एवं समग्र प्रयास से 15 मिनट के अंदर मेरा दोपहिया वाहन मिल गया और मेरा बहुत बड़ा नुक्सान होने से बच गया। मैं सागर स्मार्ट सिटी का बहुत बहुत आभारी हूं की आज हमारा सागर सुरक्षित है।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने कहा की हमें प्रसन्नता है कि स्मार्ट सिटी मिशन अंर्तगत सागर स्मार्ट सिटी में किये जा रहे कार्यों से किसी नागरिक को लाभ हुआ। इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में लगाया गया इर्मजेंसी काॅल बाॅक्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। चौराहों पर आईटीएमएस के साथ लगे इर्मजेंसी काॅल बाॅक्स का उपयोग बहुत ही आसान है। इसमें लगे एक लाल बटन को दबाते ही आप वीडियो काॅल द्वारा स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में बात कर अपनी समस्या बता कर यथासंभव तत्काल समाधान पा सकते है। किसी भी प्रकार की आपात स्थिति जैसे एक्सीडेंट, चोरी, झगड़ा, छेड़छाड़ एवं अन्य घटनाओं की सूचना तत्काल दे कर सहायता पा सकते है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

किसान नही चाहते नया कानून ,यह सरकार समझे: पूर्व सीएम कमलनाथ ★सागर में लिया कार्यक्रमो में हिस्सा, सेवादल ने दी सलामी, कई जगह स्वागत

किसान नही चाहते नया कानून ,यह सरकार समझे: पूर्व सीएम कमलनाथ 
★सागर में लिया कार्यक्रमो में हिस्सा, सेवादल ने दी सलामी, कई जगह स्वागत


सागर।  हमारे प्रदेश की अर्थव्यस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है और किसानों ने न्याय की आवाज उठाई है,जब किसान यह कानून नही चाहते तो सरकार को यह बात समझना चाहिए। प्रदेश की कृषि व्यवस्था बिगड़ी तो अर्थ व्यवस्था चौपट हो जाएगी। अल्प प्रवास पर सागर पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसान आंदोलन को लेकर  मीडिया से चर्चा में कही।
उन्होंने कहा कि कृषि कानून के खिलाफ आयोजित बंद में कांग्रेस को समर्थन न मिलने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा की दिल्ली की बॉडर पर बैठे किसानों में मप्र के किसान भी शामिल है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ आज कांग्रेस नेत्री मनीषा दुबे के पुत्र के  शादी समारोह में शामिल होने सागर पहुंचे थे। इसके  बाद कमलनाथ ने पूर्व काँग्रेस जिला अध्यक्ष दिवंगत नरेश जैन के निवास पर पहुंच कर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की,सुरखी से कांग्रेस प्रत्याशी रही पारुल साहू के निवास पर भी कमलनाथ पहुंचे और उपचुनाव के परिणाम को लेकर चर्चा की।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



नरेश जैन जी का पार्टी के प्रति समर्पण जनसेवा व्यर्थ नही जाने देगे : कमलनाथ

कमलनाथ जी ने स्वर्गीय नरेश चंद जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की दीप प्रज्वलित पश्चात उन्हें करबद्ध श्रद्धांजलि दी । तत्पश्चात श्रीमती सुमन नरेश जैन, स्वदेश जैन, प्रकाश जैन, प्रिंस जैन, हैप्पी जैन, ऋषि जैन, और पर्व जैन से चर्चा कर स्वर्गीय नरेश चंद जैन के सामाजिक सुकार्यो की चर्चा करते हुए परिवार जनों को ढांढस बंधाया और कहा कि नरेश चंद जी का पार्टी के प्रति समर्पण और जनसेवा कार्य व्यर्थ नहीं जाने देंगे वह पार्टी में एक आदर्श स्थापित कर ही गए हैं जिससे सब कुछ सीख और शिक्षा मिलेगी ।
नरेश चंद जी  की रिक्तता कभी पूरी नहीं की जा सकती है
इस अवसर पर पूर्व मंत्रीगण सज्जनसिंह वर्मा बृजेन्द्र सिंह राठोर, हर्ष यादव, सुरेन्द्र चौधरी, पूर्व सांसद आनंद अहिरवार, पूर्व विधायक नारायण प्रजापति,  विचार विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ,अमित राम जी दुबे ,संदीप सबलोक जिला कांग्रेस कमेटी प्रभारी सुरेंद्र सुहाने, वीरेंद्र गोर, रमाकांत यादव, बुंदेल सिंह बुंदेला, राकेश राय, प्रवक्ता रवि सोनी, बाबू सिंह लोधी,  सुरेंद्र चौबे, प्रमिला सिंह ठाकुर, विजय सिंह लोधी, नरेश चौबे, हाजी मुन्ना चौधरी, विनोद यादव, अनिल सोनी, राम शर्मा, राजू शर्मा, रवि यादव, प्रदीप राय, श्याम पवन तिवारी, सुनील जैन ठेकेदार, प्रेमनारायण चौबे, कोमल सिंघई, राकेश सरवैया, उत्तम तायडे, सिंटू कटारे, वीरेंद्र महाबतें, आशीष ज्योतिषी, अमोल सिंह, ओम प्रताप पंडा, सन्ना भाई जान, शरद जैन, राकेश कुर्मी उपस्थित हुए।
 
पूर्व मुख्यमंत्री के सागर आगमन पर कांग्रेस सेवादल ने दी सलामी 
पूर्व मुख्यमंत्री और अध्यक्ष कमलनाथ के अल्प प्रवास पर शहर कांग्रेस सेवादल ने हैलीपेड पर सलामी देकर अगवानी की। कमलनाथ जी ने सेवादल द्वारा पिछले दिनों लाकडाऊन के दौरान  की गयी निस्वार्थ सेवा की जमकर सराहना की । उन्होने शहराध्यक्ष सिंटू कटारे और सेवादल कार्यकारिणी का शाबासी देकर उत्साहवर्धन किया।
 इस दौरान शहराध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ प्रदेश संयोजक विजय साहू,मीडिया प्रभारी संदीप सबलोक, कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी, ग्रामीण सेवादल अध्यक्ष राजेंद्र चौबे, पिछडा वर्ग अध्यक्ष राजा सेन,ब्लाकाध्यक्ष कल्लू पटैल,प्रीतम यादव,नितिन पचौरी,आनंद हैला,हरीशचंद्र सोनवार,वसीम खान,लीलाधर सूर्यवंशी,बलराम साहू,मुकुल शर्मा मिथुन घारू,आशीष वाल्मीकि, मनु सोनी आदि सेवादल सदस्य उपस्थित रहे। 

कांग्रेसजनों ने किया स्वागत
बुंदेला निवास पर कांग्रेसी नेताओं ने कमलनाथ जी का गाय बछड़े का स्मृति चिन्ह एवं कांग्रेश की तिरंगा की पगड़ी तथा साल श्रीफल से सम्मान किया एवं तलवार भेंट कर सांप्रदायिक शक्तियों से संघर्ष कर उखाड़ फेंकने के लिए आह्वान किया . मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री एवं विधायक सज्जन वर्मा. बृजेन्द्र सिंह राठौर का भी शाल श्रीफल से सम्मान किया गया है । इस मौके पर  जिला पंचायत सदस्य बुंदेल सिह बुंदेला पूर्व मंत्री एवं  कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी विधायक हर्ष यादव मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष वीरेंद्र गौर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रभारी अध्यक्ष सुरेन्द्र सुहाने अमित दुबे राम जी बलवंत सिंह यशवंत सिंह दुष्यंत सिंह बुंदेला सिंटू कटारे मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।

कांग्रेस नेता मुकुल पुरोहित ने मोतीनगर चौराहे के पास अपने साथियों के साथ जोरदार स्वागत किया। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


नशीले पदार्थो की अवैध बिक्री करने वालो की जानकारी पुलिस को व्हाट्सअप पर दे, सागर पुलिस ने किया नम्बर जारी

नशीले पदार्थो की अवैध बिक्री करने वालो की जानकारी पुलिस को व्हाट्सअप पर दे, सागर पुलिस ने किया नम्बर जारी

 ★ जिला पुलिस सागर की नशा मुक्ति के लिये नई पहल


सागर। सागर पुलिस ने नशा मुक्ति को लेकर एक अभियान शुरू किया है। इसके तहत नशीले पदार्थो की अवैध बिक्री या सेवन करता है तो उसकी सूचना पुलिस को व्हाट्सअप पर लोग दे सकते है। पुलिस अधीक्षक अतुलसिंह ने निर्देशन में इसे शुरू किया गया है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

पुलिस के मुताबिक  12 दिसम्बर से सम्पूर्ण सागर जिले में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है । जिसमें आम जन को नशा मुक्त
किया जा सके इस अभियान का प्रसारण सम्पूर्ण जिले में किया जाये। किसी भी व्यक्ति को मादक पदार्थ जैसे गांजा ;हीरोईन ;स्मैक
सेल्युसन; अफीम; डोडा पोस्त; नशे की गोली ;सीरप; इन्जैक्सन; नशीला पाउडर एवं अन्य कोई भी नशीला पदार्थ के भण्डारण अवैध
परिवहन अवैध विक्रय और सेवन करने वाले व्यक्ति की सूचना प्राप्त होती है तो पुलिस विभाग के मोबाइल व्हाटसअप नं
7804963105 पर केवल व्हाटसअप मैसेज करने का कष्ट करें ।
सूचना गोपनीय रखी जायेगी किसी भी प्रकार से सूचना देने वाले का नाम प्रकाशित प्रसारित नहीं किया जायेगा कोई भी आम जन उक्त मो नं पर 24 घण्टे किसी भी दिवस सूचना दे सकता है।
इसके आधार पर पुलिस उनपर वैधानिक कार्यवाही करेगी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 10 दिसंबर 2020

नए संसद भवन के भूमि पूजन में डॉ. इन्दु जैन ने किया ‘जैन धर्म’ का प्रतिनिधित्व

नए संसद भवन के भूमि पूजन में डॉ. इन्दु जैन  ने किया 'जैन धर्म' का प्रतिनिधित्व

नईदिल्ली। भारतवर्ष के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की आधारशिला रखी. इस ऐतिहासिक अवसर पर 'वसुधैव कुटुम्बकम्' की भावना का सौहार्द्रपूर्ण सन्देश देने तथा इस अवसर को मंगलमय बनाने हेतु 'सर्वधर्म प्रार्थना' के तहत संसद भवन की नींव रखने का कार्यक्रम आयोजन किया गया, जिसमें जैनधर्म का प्रतिनिधित्व करने हेतु डॉ. इन्दु जैन राष्ट्र गौरव को निमंत्रण दिया गया है. डॉ. इन्दु ने भारत की प्राचीनतम भाषा प्राकृत एवं संस्कृत में गाथा, मंगलाष्टक एवं महावीराष्टक की स्वरमयी प्रस्तुती करके न केवल सस्वर मंगल पाठ किया बल्कि जैन धर्म के साथ-साथ भारत की प्राचीनतम भाषा एवं संस्कृति का भी प्रतिनिधित्व किया, जिनसे पूरा संसद भवन परिसर गुंजायमान हो गया.

गौरतलब है कि डॉ. इन्दु जैन, राष्ट्रीय स्तर पर गाँधी जयंती एवं गाँधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना में विगत एक दशक से जैन प्रार्थना द्वारा जैन धर्म का प्रतिनिधित्व करती आ रहीं हैं. डॉ. इन्दु जैन सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के पूर्व जैनदर्शन विभागाध्यक्ष एवं राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित प्रो. फूलचन्द जैन प्रेमी एवं आदर्श महिला सम्मान से सम्मानित डॉ. मुन्नीपुष्पा जैन की सुपुत्री एवं समाजसेवी श्री राकेश जैन की जीवनसंगिनी हैं। इंदु  का परिवार सागर जिले के दलपतपुर का है। 
डॉ. इन्दु जैन ने बताया कि  कहा कि इस ऐतिहासिक दृश्य की साक्षी बनकर वो बहुत अभिभूत महसूस कर रही हैं। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


इस मंगल अवसर पर माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि "पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा।" गृह मंत्री अमित शाह जी ने कहा कि "नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक होगा जो देशवासियों की आशाओं और आकाँक्षाओं को पूर्ण करने का केंद्र बनेगा ।" लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि "भारत में लोकतंत्र एक संस्कार है, जीवनमंत्र व जीवनतत्व है। भारत की आत्मा लोकतंत्र है". ऐसा माना जा रहा है कि अक्टूबर 2022 तक नए भवन का निर्माण पूरा करने की तैयारी है, ताकि देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में सत्र का आयोजन हो सके. बता दें कि नए संसद भवन में लोक सभा का आकार मौजूदा से तीन गुना ज्यादा होगा. वहीं राज्य सभा का भी आकार बढ़ेगा।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान : कलेक्टर श्री सिंह ★‘एक जिला एक उत्पाद" योजना के तहत चयनित


खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान : कलेक्टर श्री सिंह

★'एक जिला एक उत्पाद" योजना के तहत चयनित


सागर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना 'एक जिला एक उत्पाद' के अंतर्गत  सागर जिले के एक उत्पाद चयनित करने के लिए  मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार कलेक्टर  दीपक सिंह ने खुरई विकासखंड में निर्मित हो रहे कृषि यंत्रों को चुना है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले के एक उत्पाद बनाने के मद्देनजर कृषि यंत्रों के उत्पादकों के साथ बैठक आयोजित कर उनकी आवश्यकता को सूचीबद्ध करने के लिए एसडीएम श्री मनोज चौरसिया एवं प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्रीमती मंदाकिनी पांडे को निर्देश दिए।
 उत्पादकों के साथ आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि खुरई में निर्मित हो रहे कृषि यंत्रों को अब देश के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए शासन स्तर पर जो कार्य हो रहा है उसमें हर स्तर पर मदद की जावेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB

https://twitter.com/weYljxbV9kkvq5Z?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


श्रीमती मंदाकिनी पांडे ने बताया कि, मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक खुरई में आयोजित की। माननीय मुख्यमंत्री महोदय की महत्वाकांक्षी योजना '' एक जिला उत्पाद '' अंतर्गत खुरई के कृषि यंत्र उत्पाद चिन्हित किये गये है । सागर जिले के खुरई को उच्च कोटी के कृषि उपकरणों के निर्यात हब के रूप में विकसित करने , निर्यात संभावनाओं की पहचान करने एवं चरणबद्ध तरीके से निर्यात क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से कलेक्टर सागर की अध्यक्षता में जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की प्रथम बैठक का आयोजन खुरई आडिटोरिम में किया गया । बैठक में खुरई कृषि उपकरण निर्माता संघ के अध्यक्ष  चंद्रप्रताप सिंह , विजय इण्डस्ट्रीज के स्वामी  विजय जैन ,  रोहित जायसवाल एवं अन्य प्रमुख कृषि उपकरण निर्माण करने वाले स्थानीय उद्योगपति उपस्थित । बैठक में उद्योगपतियों द्वारा उद्योग संचालन में आने वाली कठिनाईयों एवं शासन से अपेक्षित सुविधाओं के बारे में बताया गया । कलेक्टर सागर द्वारा अपने उद्बोधन में उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि जिला स्तर पर समाधान होने वाली समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जावेगा एवं शासन स्तर से नीतिगत निर्णयों के संबंध में शासन को अवगत कर समस्याओं के निराकरण की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएगे। खुरई के उच्च स्तरीय कृषि उपकरणों के निर्यात की दिशा में उद्योग विभाग एवं अन्य विभागों के समन्वय से कार्य किया जावेगा। बैठक में महाप्रबंधक उद्योग मन्दाकिनी पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी खुरई श्री मनोज कुमार चौरसिया, तृप्ति पाटिल प्रबंधक उद्योग, तहसीलदार खुरई श्री रईम खान, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं आर.ई. एस. के अधिकारी उपस्थित थे । बैठक के पूर्व कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा विभागीय अधिकारियों के साथ प्रमुख कृषि उपकरण निर्माता औद्योगिक इकाईयों का अवलोकन भी किया गया ।    


---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


----------------------------- 
       
 
 

खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान : कलेक्टर श्री सिंह ★‘एक जिला एक उत्पाद" योजना के तहत चयनित

खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान : कलेक्टर श्री सिंह

★'एक जिला एक उत्पाद" योजना के तहत चयनित

सागर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना 'एक जिला एक उत्पाद' के अंतर्गत  सागर जिले के एक उत्पाद चयनित करने के लिए  मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार कलेक्टर  दीपक सिंह ने खुरई विकासखंड में निर्मित हो रहे कृषि यंत्रों को चुना है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले के एक उत्पाद बनाने के मद्देनजर कृषि यंत्रों के उत्पादकों के साथ बैठक आयोजित कर उनकी आवश्यकता को सूचीबद्ध करने के लिए एसडीएम श्री मनोज चौरसिया एवं प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्रीमती मंदाकिनी पांडे को निर्देश दिए।
 उत्पादकों के साथ आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि खुरई में निर्मित हो रहे कृषि यंत्रों को अब देश के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए शासन स्तर पर जो कार्य हो रहा है उसमें हर स्तर पर मदद की जावेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


श्रीमती मंदाकिनी पांडे ने बताया कि, मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक खुरई में आयोजित की। माननीय मुख्यमंत्री महोदय की महत्वाकांक्षी योजना '' एक जिला उत्पाद '' अंतर्गत खुरई के कृषि यंत्र उत्पाद चिन्हित किये गये है । सागर जिले के खुरई को उच्च कोटी के कृषि उपकरणों के निर्यात हब के रूप में विकसित करने , निर्यात संभावनाओं की पहचान करने एवं चरणबद्ध तरीके से निर्यात क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से कलेक्टर सागर की अध्यक्षता में जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की प्रथम बैठक का आयोजन खुरई आडिटोरिम में किया गया । बैठक में खुरई कृषि उपकरण निर्माता संघ के अध्यक्ष  चंद्रप्रताप सिंह , विजय इण्डस्ट्रीज के स्वामी  विजय जैन ,  रोहित जायसवाल एवं अन्य प्रमुख कृषि उपकरण निर्माण करने वाले स्थानीय उद्योगपति उपस्थित । बैठक में उद्योगपतियों द्वारा उद्योग संचालन में आने वाली कठिनाईयों एवं शासन से अपेक्षित सुविधाओं के बारे में बताया गया । कलेक्टर सागर द्वारा अपने उद्बोधन में उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि जिला स्तर पर समाधान होने वाली समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जावेगा एवं शासन स्तर से नीतिगत निर्णयों के संबंध में शासन को अवगत कर समस्याओं के निराकरण की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएगे। खुरई के उच्च स्तरीय कृषि उपकरणों के निर्यात की दिशा में उद्योग विभाग एवं अन्य विभागों के समन्वय से कार्य किया जावेगा। बैठक में महाप्रबंधक उद्योग मन्दाकिनी पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी खुरई श्री मनोज कुमार चौरसिया, तृप्ति पाटिल प्रबंधक उद्योग, तहसीलदार खुरई श्री रईम खान, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं आर.ई. एस. के अधिकारी उपस्थित थे । बैठक के पूर्व कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा विभागीय अधिकारियों के साथ प्रमुख कृषि उपकरण निर्माता औद्योगिक इकाईयों का अवलोकन भी किया गया ।    


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------         
 

जैसीनगर ब्लाक अध्यक्ष दिलीप पटेल को कांग्रेस पार्टी से निष्कासित

जैसीनगर ब्लाक अध्यक्ष दिलीप पटेल को कांग्रेस पार्टी से निष्कासित



सागर। सुरखी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत दिलीप पटेल एवं भाजपा के विजयी प्रत्याशी गोविन्द राजपूत का आडियो वायरल हुआ जो सोशल मीडिया में एवं जनचर्चा में बना रहा जिससे दिलीप पटेल द्वारा पार्टी के हित
के खिलाफ कार्य करना प्रतीत होने पर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से उन्हें कारण बताओ नोटिस दिया था।दिलीप पटेल द्वारा नोटिस का जबाव प्राप्त हुआ है जिसमें उन्होंने स्वीकार किया है कि उनके (श्री राजपूत एवं
दिलीप पटेल के बीच) मोबाइल पर चर्चा हई थी जबावी पत्र में दिलीप पटेल ने स्वीकार किया है कि गोविन्दराजपूति की जीत के बाद उन्होंने गोविन्द राजपूत के पक्ष में मोबाइल पर बात की थी। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


दिलीप पटेल ने पत्र केजबाव में यह भी स्वीकार किया है कि उनके एवं गोविन्द राजपूत के बीच जो आडियो वायरल हुआ है उससे पार्टी
को क्षति हुई है उसको उन्होंने अपनी नैतिक गलती स्वीकार की है जवाबी पत्र का आडियो के संबंध में मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी से चर्चा उपरान्त एवं जिले के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से विचार के बाद दिलीप पटेल को म0प्र0
कांग्रेस कमेटी की अनुमति की प्रत्याशा में 6 वर्ष के लिए कांग्रेस पार्टी से निष्कासित किया जाता है। यह जानकारी जिला ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने ने दी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

IMA डाक्टर बन्द रखेगे 11 दिसम्बर को ओपीडी , केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में

IMA डाक्टर  बन्द रखेगे 11 दिसम्बर को ओपीडी , केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में

सागर । केंद्र सरकार द्वारा आयुष चिकित्सकों को 58 तरह की सर्जरी करने का अधिकार दिए जाने के कारण मिक्सोपेथी सेउत्पन्न जन जीवन के खतरे का आई एम ए विरोध करती है।आई एम ए सागर अध्यक्ष डॉ एस एस खन्ना सचिव डॉ अनूप साहू और पदाधिकारी डॉ श्याम मनोहर सिरोठिया, डॉ जीवन लाल जैन, डॉ ज्योति चौहान और डॉ डी के पिप्पल ने मीडिया से चर्चा में यह  जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आई एम ए के निर्णय अनुसार  11 दिसम्बर 2020 शुक्रवार को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक  चिकित्सक अपनी ओ पी डी बंद रखेंगे। किसी भी ओ पी डी में कोई इलाज नहीं होगा।  मानवीयता की दृष्टि से केवल गंभीर मरीजों का उपचार किया जायेगा।
आई एम ए सागर शाखा आयुर्वेद पेथी का विरोध नहीं करती है यदि आयुष चिकित्सक आयुर्वेद पद्धति से कोई भी चिकित्सा करते हैं तो वह स्वागत योग्य है लेकिन आयुष चिकित्सकों को एलोपैथिक पद्धति से इलाज करने पर मिक्सोपेथी से जन जीवन को जान के गंभीर खतरों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आयुर्वेद की शिक्षा पद्धति एलोपैथी की शिक्षा पद्धति से भिन्न है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


Ima डॉक्टर्स का कहना है कि आयुर्वेद एवं एलोपैथी के चिकित्सा सिद्धांत भी अलग है ऑपरेशन पूर्व एवं ऑपरेशन के बाद के उपचार तरीके अलग है ऐसे में दोनों पेथी के चिकित्सकों का साथ- साथ काम करना भी संभव नहीं है। व्यवहारिक और क्लिनिकल दृष्टि यह निर्णय खतरनाक है। हमे आयुर्वेद पध्दति से कोई आपत्ति नही है। लेकिन एलोपैथी से जोड़ना गलत है। चाहे सर्जरी हो या अन्य रोगों के इलाज की एलोपैथी की विधियां । सभी के कोर्स आदि अलग और कठिन है
सागर आई एम ए के सदस्य  शुक्रवार को प्रातः 6 बजे से शाम 6 बजे तक मिक्सोपेथी के विरोध में अपनी अपनी ओ पी डी बंद रखेंगे । जनता को होने वाली परेशानी के लिए हमे खेद रहेगा।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 9 दिसंबर 2020

राम मंदिर निर्माण के लिये सब आगे आयें : शरद अग्रवाल

राम मंदिर निर्माण के लिये सब आगे आयें : शरद अग्रवाल

सागर। राम मंदिर निर्माण में जन जन का सहयोग हो ।  समाज में घर घर अभियान चलाना होगा इसके लिए पूरे प्रदेश में 24 जनवरी को अपने अपने घर , मुहल्ले में रामधुन एवं सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा । यह बात अखिल भारतीय साहित्य परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष शरद अग्रवाल ने कही । वे जिला इकाई सागर द्वारा आयोजित
ऑनलाइन संभागीय बैठक में बोल रहे थे ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता संभागीय अध्यक्ष डॉ वंदना गुप्ता द्वारा की गयी । डॉ गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से समाज में समरसता आयेगी  लोगों में पुनः भावनात्मक जुड़ाव होगा । कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं भगवान श्री राम की स्तुति से किया गया ।

   कार्यक्रम में सागर संभाग के सभी जिलों के पदाधिकारी सम्मलित हुये ।कार्यक्रम में जगतराज शांडिल्य , सुरेन्द्र सिंह पवार , आभा तिवारी, राजेन्द्र तिवारी ,मनोज तिवारी मनसिज ,पूरन चंद गुप्ता , हीरालाल विश्वकर्मा , श्रीराम तिवारी सहित अन्य जिला पदाधिकारियों की उपस्थित  रही।कार्यक्रम का संचालन सागर जिलाध्यक्ष प्रभात कटारे ने किया आभार छतरपुर जिलाध्यक्ष मनोज तिवारी मनसिज ने व्यक्त किय ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

महापौर/ अध्यक्ष पद का हुआ आरक्षण, सागर में महापौर आए लेकर नगरपरिषद तक 10 जगह संभालेंगी महिलाएं कमान

महापौर/ अध्यक्ष पद का हुआ आरक्षण,

सागर में  महापौर आए लेकर नगरपरिषद तक 10 जगह संभालेंगी महिलाएं कमान





भोपाल।  नगरीय निकायों में महापौर/अध्यक्ष पदों के लिए आज हुए आरक्षण के बाद सागर नगर निगम महापौर का पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित हुआ है. आरक्षण के बाद भाजपा-कांग्रेस सहित चुनाव मैदान में उतरने के इच्छुक दावेदारों की सक्रियता नजर आने लगी है. आरक्षण में जिले के 15 नगरीय निकायों में से दस में अध्यक्ष पद महिलाओं के लिए आरक्षित घोषित हुए है। 

एमपी में आरक्षण की स्थिति
नगर निगम महापौर

अन ुसूचित जाति 
01. मुरैना (महिला)
02. उज्जैन

2. अन ुसूचित जनजाति 

01. छिन्दवाड़ा
3. अन्य पिछडा वर्ग
01. भोपाल (महिला) 
02. सतना
03. रतलाम
04. खण्डवा (महिला)

4. महिला
01. सागर
02. बुरहानपुर
03. ग्वालियर
04. देवास 
05. कटनी

नगरपालिका परिषद  सूची 

1. अनुसूचित जाति 

01. मकरोनिया बुर्ज ु ग जिला सागर 
02. दमुआ जिला छिन्दवाड़ा (महिला)
03. डबरा जिला ग्वालियर 
04. गोहद जिला भिण्ड (महिला)
05. सारणी जिला बैत ूल (महिला)
06. खुरई जिला सागर (महिला)

07. आमला जिला बैत ूल 
08. चंद ेरी जिला अशोकनगर 
09. बीना इटावा जिला सागर 
10. लहार जिला भिण्ड
11. गोट ेगांव जिला नरसिंहपुर (महिला)
12. महाराजपुर जिला छतरपुर 
13. नागदा जिला उज्ज ैन (महिला)
14. भिण्ड़ जिला भिण्ड (महिला)
15. हटा जिला दमोह (महिला)

2. अन ुसूचित जनजाति 

01. मलाजखंड जिला बालाघाट
02. झाबुआ जिला झाबुआ
03. अलीराजपुर जिला अलीराजपुर (महिला)
04. पाली जिला उमरिया 
05. बडवानी जिला बडवानी (महिला)
06. बिजुरी जिला अनूपपुर (महिला)

3. अन्य पिछडा वर्ग 

1. सबलगढ़ जिला मुर ैना
02. धार जिला धार (महिला)
03. आष्टा जिला सीहोर (महिला)
04. रायसेन जिला रायसेन (महिला)
05. सिरांेज जिला विदिशा
06. होशंगाबाद जिला होश ंगाबाद (महिला)
07. छतरपुर जिला छतरपुर (महिला)
08. शहडोल जिला शहडोल
09. पनागर जिला जबलपुर 
10. राघौगढ़ जिला गुना
11. हरदा जिला हरदा (महिला)
12. मंदसौर जिला मंदसौर (महिला) 
13. जुन्नारदेव जिला छिन्दवाड़ा 
14. मनावर जिला धार
15. मैहर जिला सतना 
16. सनावद जिला खरगोन (महिला) 
17. श्योपुरकलां जिला श्योपुलकलां (महिला)
1 ़8. सिवनी जिला सिवनी
19. मण्डला जिला मण्डला
20. ब्यावरा जिला राजगढ़ (महिला)
21. रेहली जिला सागर 
22. पांढ ुर्ना जिला छिन्दवाड़ा (महिला)
 23. इटारसी जिला होशंगाबाद 
24. जावरा जिला रतलाम (महिला) 
25. नेपानगर जिला बुरहानपुर (महिला)

4. महिला

1. बैतूल जिला बैत ूल
02. विदिशा जिला विदिशा
03. राजगढ़ जिला राजगढ़
04. पिपरिया जिला होशंगाबाद
05. गढ़ाकोटा जिला सागर
06. पन्ना जिला पन्ना 
07. खरगोन जिला खरगोन
08. बालाघाट जिला बालाघाट
09. न ैनपुर जिला मण्डला
10. धनपुरी जिला शहडोल
11. महिदपुर जिला उज्जैन
12. शिवपुरी जिला शिवपुरी
13. बैरसिया जिला भोपाल 
14. मुलताई जिला बैतूल
15. देवरी जिला सागर
16. दतिया जिला दतिया 
17. गुना जिला गुना
18. वारासिवनी जिला बालाघाट
19. चैरई जिला छिन्दवाड़ा
20. सौंसर जिला छिन्दवाड़ा 
21. अमरवाड़ा जिला छिन्दवाड़ा 
22. कर ेली जिला नरसिंहपुर 
23. नीमच जिला नीमच 
24. अम्बाह जिला मुर ैना 
25. मंडीदीप जिला रायसेन 
26. शुजालपुर जिला शाजापुर


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

नगर परिषद सूची ..तीनबत्ती न्यूज़. कॉम


1. अन ुसूचित जाति 

01. मालनपुर जिला भिण्ड (महिला)
02. तरीचरकलां जिला टीकमगढ ़ 
03. निवाड़ी जिला टीकमगढ़
04. गोरमी जिला भिण्ड (महिला)
05. पलेरा जिला टीकमगढ़ 
06. माकडोन जिला उज्जैन (महिला)
07. बारीगढ़ जिला छतरपुर (महिला)
08. पवई जिला पन्ना 
09. ज ैतवारा जिला सतना
10. ककरहटी जिला पन्ना (महिला) 
11. लिघोराखास जिला टीकमगढ ़ (महिला) 
12. बिलहरा जिला सागर (महिला
13. बामौर जिला मुर ैना 
14. सांची जिला रायसेन (महिला) 
15. खेतिया जिला बड़वानी 
16. जावर जिला सीहोर (महिला) 
17. चंदला जिला छतरपुर (महिला)
 18. बिरसिंहपुर जिला सतना (महिला)
19. लवकुशनगर (लौड़ी) जिला छतरपुर
20. पिपलरवां जिला देवास
21. बड़ौनी जिला दतिया
22. खरगापुर जिला टीकमगढ ़ (महिला) 
23. मधुसूदनगढ़ जिला गुना (महिला) 
24. कोठी जिला सतना (महिला) 
25. हर्रई जिला छिन्दवाड़ा 
26. पृथ्वीपुर जिला निवाड़ी (महिला)
 27. सालीचैका जिला नरसिंहपुर 
28. इंदरगढ़ जिला दतिया (महिला) 
29. सुवासरा जिला मंदसौर (महिला)
30. पटेरा जिला दमोह
31. उचेहरा जिला सतना 
32. शाढौरा जिला अशोकनगर 
33. बड़ागांव (धसान) जिला टीकमगढ़ (महिला) 
34. करही पाडल्याखुर्द जिला खरगोन 
35. शाहगढ़ जिला सागर (महिला)
36. हातोद जिला इंदौर 
37. छापीहेड़ा जिला राजगढ़
38. बंडा जिला सागर
39. माचलपुर जिला राजगढ़
40. अमानगंज जिला पन्ना (महिला)
41. पिपरई जिला अशोकनगर (महिला)
42. गुनौर जिला पन्ना (महिला)
43. बड़कुही जिला छिन्दवाड़ा
44. बदरवास जिला शिवपुरी 
45. गढ़ीमलहरा जिला छतरपुर
46. दबोह जिला भिण्ड (महिला)

2. अन ुसूचित जनजाति 

01. माण्डव जिला धार
02. निवाली बुजुर्ग जिला बड़वानी (महिला)
03. गंधवानी जिला धार (महिला)
04. डही जिला धार (महिला) 
05. भाबरा (आजादनगर) जिला अलीराजपुर 06. अमरकंटक जिला अन ूपपुर 
07. मेघनगर जिला झाबुआ 
08. घोड़ाडोंगरी जिला बैतूल
09. निवास जिला मंडला (महिला)
10. पलसूद जिला बड़वानी (महिला)
11. बिस्टान जिला खरगोन
12. डोला जिला अन ूपपुर
13. धामनौद जिला रतलाम
14. सरदारपुर जिला धार (महिला)
15. ओंकार ेश्वर जिला खंडवा (महिला)
16. भूआ बिछिया जिला मंडला (महिला) 
17. थांदला जिला झाबुआ (महिला)
18. जोबट जिला अलीराजपुर 
19. रानापुर जिला झाबुआ 
20. बैहर जिला बालाघाट (महिला)
21. डभौरा जिला रीवा (महिला)
22. कांटाफोड़ जिला देवास 
23. नौरोजाबाद जिला उमरिया 
24. कुक्षी जिला धार (महिला)
25. डिण्डौरी जिला डिण्डौरी (महिला)
26. चंदिया जिला उमरिया 
27. पेटलावद जिला झाबुआ (महिला)

3. अन्य पिछड़ा वर्ग

01. खिलचीपुर जिला राजगढ ़ (महिला)
02. जीरापुर जिला राजगढ़ 
03. औबेदुल्लागंज जिला रायसेन
04. सोहागपुर जिला होशंगाबाद (महिला)
05. बड़ागांव जिला आगर
06. राजनगर जिला छतरपुर
07. राहतगढ़ जिला सागर (महिला)

08. मेहगांव जिला भिण्ड
09. मौ जिला भिण्ड (महिला)
10. फूफकलां जिला भिण्ड (महिला)
11. मिहोना जिला भिण्ड
12. नरवर जिला शिवपुरी 
13. ईसागढ़ जिला अशा ेकनगर (महिला)
14. बेटमा जिला इंदौर (महिला)
15. धामनौद जिला धारा (महिला)
16. राजगढ़ जिला धार (महिला)
17. अंजड़ जिला बड़वानी 
18. भीकनगंाव जिला खरगोन (महिला)
19. कट ंगी जिला बालाघाट
20. बरघाट जिला सिवनी (महिला)
21. रामपुर बघेलान जिला सतना 
22. सेमरिया जिला रीवा (महिला)
23. चुरहट जिला सीधी (महिला)
24. ताल जिला रतलाम
25. मल्हारगढ़ जिला मंदसौर
26. पिपल्यामंडी जिला मंदसौर (महिला)
27. डिकेन जिला नीमच
28. उन्हेल जिला उज्ज ैन
29. सिराली जिला हरदा (महिला)
30. शाहपुर जिला बैत ूल (महिला)
31. भैंसोदा मण्डी जिला मंदसौर (महिला)
32. मोहना जिला ग्वालियर
33. रन्नौद जिला शिवपुरी 
34. पोहरी जिला शिवपुरी
35. मगरौनी जिला शिवपुरी (महिला)
36. रौन जिला भिण्ड (महिला)
37. बकहो जिला शहडोल 
38. मानपुर जिला उमरिया (महिला)
39. डूमरकछार जिला अनूपपुर (महिला)
40. बनगवां (राजनगर) जिला अन ूपपुर (महिला)

41. सुरखी जिला सागर (महिला)
42. मालथौन जिला सागर (महिला)
43. बांदरी जिला सागर (महिला)

44. केवलारी जिला सिवनी (महिला)
45. छपारा जिला सिवनी (महिला)
46. ठीकरी जिला बड़वानी (महिला)
47. कोटर जिला सतना 
48. ओरछा जिला निवाड़ी
49. कट ंगी जिला जबलपुर
50. धरमपुरी जिला धार (महिला)
51. पथरिया जिला दमोह
52. बिजावर जिला छतरपुर
53. पिपलौदा जिला रतलाम (महिला)
54. बिलौआ जिला ग्वालियर
55. शाहपुर जिला सागर

56. बदनावर जिला धार (महिला)
57. बड़ोद जिला आगर (महिला)
58. जयसिंहनगर जिला शहडोल (महिला)
59. टोंकखुर्द जिला देवास
60. मउगंज जिला रीवा
61. नलखेड़ा जिला आगर मालवा (महिला)
62. बरेली जिला रायसेन
 63. जावद जिला नीमच 
64. विजयपुर जिला श्योपुरकलां 
65. पाटन जिला जबलपुर 
66. चांदामेटा बुटारिया जिला छिन्दवाड़ा (महिला)
 67. आलमपुर जिला भिण्ड 
68. चाकघाट जिला रीवा 
69. कारी जिला टीकमगढ़ 
70. छनेरा जिला खण्डवा 
71. पिछौर जिला शिवपुरी (महिला)
72. पोलायकलां जिला शाजापुर
73. खुजनेर जिला राजगढ़ (महिला)

4. महिला

1. सुठालिया जिला राजगढ ़ 
02. लखनादौन जिला सिवनी
03. नामली जिला रतलाम 
04. झुण्डपुरा जिला मुरैना
05. न्यूटनचिखली जिला छिन्दवाड़ा 
06. नइगढ ़ी जिला रीवा
07. शामगढ़ जिला मंदसौर
08. खनियाधाना जिला शिवपुरी
09. शाहपुर जिला डिण्डौरी
10. न्यूरामनगर जिला सतना
11. चाचैड़ा बीनागंज जिला गुना
12. मनगवां जिला रीवा 
13. सोयतकलां जिला आगर 
14. साईखेड़ा जिला नरसिंहपुर 
15. चिचैली जिला बैत ूल
16. अठाना जिला नीमच
17. शमशाबाद जिला विदिशा 
18. कर ैरा जिला शिवपुरी
19. भाण्डेर जिला दतिया 
20. देपालपुर जिला इंदौर
21. कुरवाई जिला विदिशा
22. कसरावद जिला खरगोन
23. बक्सवाह जिला छतरपुर
24. देवेन्द्रनगर जिला पन्ना
25. मक्सी जिला शाजापुर
26. कन्नौद जिला देवास
27. नगरी जिला मंदसौर
28. सेवढ़ा जिला दतिया 
29. बुढ ़ार जिला शहडोल
30. बोड़ा जिला राजगढ़
31. खातेगावं जिला द ेवास
32. मनासा जिला नीमच 
33. गैरतगंज जिला रायसेन
34. लोहारदा जिला देवास 
35. पिपलानारायणवार जिला छिन्दवाड़ा 
36. तराना जिला उज्ज ैन
37. बड़ामलहरा जिला छतरपुर
38. आरोन जिला गुना 
39. अजयगढ ़ जिला पन्ना
40. शाहगंज जिला सीहोर
41. सुल्तानपुर जिला रायसेन 
42. क ैमोर जिला कटनी
43. विजयराघवगढ़ जिला कटनी
44. मूंदी जिला खण्डवा 
45. सिलवानी जिला रायसेन
46. बैकुण्ठपुर जिला रीवा
47. लांजी जिला बालाघाट
48. बल्देवगढ़ जिला टीकमगढ़ 
49. नारायणगढ़ जिला मंदसौर
50. रतनगढ़ जिला नीमच 
51. राजपुर जिला बड़वानी
52. नागौद जिला सतना 
53. राउ जिला इंदौर
54. बाबई जिला होशंगाबाद
55. आंतरी जिला ग्वालियर
56. कुकड़ेश्वर जिला नीमच
57. कोलारस जिला शिवपुरी
58. गौतमपुरा जिला इंदौर 
59. गुढ़ जिला रीवा
60. पंधाना जिला खण्डवा
61. मानपुर जिला इंदौर
62. कोठरी जिला सीहेार
63. आठनेर जिला बैतूल
64. लोधीखेड़ा जिला छिन्दवाड़ा 
65. बैतूल बाजार जिला बैत ूल
66. उदयपुरा जिला रायसेन 
67. रामपुरा जिला नीमच 
68. खाण्ड जिला शहडोल
69. बाड़ी जिला रायसेन
70. भैसद ेंही जिला बैत ूल
71. सोनकच्छ जिला द ेवास
72. बागली जिला देवास 


सागर जिले की तस्वीर ,महिलाओं को मिलेगा खूब मौका

सागर नगर निगम महापौर का पद अब सामान्य महिला के लिए आरक्षित हुआ है. यह निर्णय आने के बाद से ही भाजपा कांग्रेस सहित निकाय चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहे नेताओं की सक्रियता बड़ गई है. मालूम हो कि पूर्व में सागर निगम पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित थी और चक्रानुक्रम के तहत इस बार यह ओबीसी या सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने की संभावना थी. 
नगरीय निकायों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया आज भोपाल में हुई जिसमें निगम सहित जिले के सभी 15 नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद के लिए भी आरक्षण किया गया. इनमें 10 निकायों में अध्यक्ष का पद महिलाओं के लिए आरक्षित हुआ है. अधिकृत मिली जानकारी के अनुसार निगम महापौर के अलावा गढ़ाकोटा नपा सा.महिला, देवरी नपा स.महिला, खुरई नपा एससी महिला, नप शाहगढ़ एससी महिला, नप राहतगढ़ ओबीसी महिला, नवगठित नप मालथौन ओबीसी महिला, नवगठित नप बांदरी ओबीसी महिला, नवगठित नप बिलहरा एससी महिला एवं नवगठित नप सुरखी अध्यक्ष पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित हुआ है. 
इसके अलावा शाहपुर नप ओबीसी, बंडा नप एससी, नपा रहली ओबीसी, नपा बीना एससी, नपा मकरोनिया अध्यक्ष पद एससी वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है.


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साइबर क्राइम से जुड़े मामलों के त्वरित निराकरण पर सीएम ने सागर को दी बधाई


साइबर क्राइम से जुड़े मामलों के त्वरित निराकरण पर सीएम ने सागर को दी बधाई


सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स कमिश्नर्स कॉंफ्रेन्स आयोजित की गई जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न मुद्दों पर विषयवार समीक्षा की। कॉंफ्रेन्स बैठक में प्रदेश के सभी संभाग के  कमिश्नर, कलेक्टर आईजी, डीआईजी, एसपी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य जिलों के साथ सागर को भी साइबर क्राइम से जुड़े मामलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बधाई दी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि सभी कमिश्नर एवं कलेक्टर जिला हॉस्पिटल का सतत्  निरीक्षण करें और समस्त  आवश्यक  व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रत्येक जिले में 15 जनवरी को रोजगार मेला आयोजित करने की भी निर्देश दिए । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खुरई तहसील में एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत  चिन्हित करने पर उत्पादकों के साथ बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अधिक से अधिक कार्य करने के निर्देश भी दिए । मिलावट से मुक्ति अभियान में जिले की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसी भी स्थिति में मिलावटखोरों को नहीं छोड़ना है। उल्लेखनीय है कि मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत जिले में 1300 सैंपल लिए गए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा समाचार पत्रों में प्रकाषित नाकारात्मक समाचारों पर सागर कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा त्वारित कार्यवाही की प्रषांसा करते हुये कहा कि इस प्रकार की कार्यवाही प्रदेष के समस्त जिले कर मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रस्तुत करें।
उल्लेखनीय है कि एसपी श्री अतुल सिंह के मार्गदर्शन में सायबर सेल बेहतर प्रदर्शन कर रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक के दौरान सागर से संभागायुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, आईजी श्री अनिल शर्मा, एसपी श्री अतुल सिंह, एडीएम श्री अखिलेश जैन, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।                                 

 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भगवान महावीर निर्वाण दिवस पर वर्चुअल महावीर सन्देश महारैली13 दिसम्बर को

भगवान महावीर निर्वाण दिवस पर वर्चुअल महावीर सन्देश महारैली13 दिसम्बर को


सागर। जैन मिलन मकरोनिया के तत्वाधान मे
 भगवान महावीर के 2547 वें निर्वाण पर वर्चुअल महावीर सन्देश महारैली13 दिसम्बर 2020, रविवार रात्रि 7:30 से 9:00 बजे आयोजित होगी। इस महारैली को भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश जैन रितुराज सम्बोधित करेंगे। महावीर सन्देश महारैली में 12 से 82 वर्ष आयु के किशोर, युवा, पुरूष एवं महिला सम्मिलित रहेंगे।फेसबुक, यूट्यूब पर लाईव प्रसारण होगा।जिसकी लिंक भेजी जायेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

महारैली हेतु में जैन मिलन शाखा मकरोनिया के सभी सदस्य तथा जैन समाज के अधिक से अधिक भाई- बहिन जुड़कर भाग ले।अध्यक्ष राकेश जैन छुल्ला, मंत्री अरुण जैन चंदेरिया, संजय जैन शक्कर ,प्रदीप गुनोर,संजय दिवाकर,अरविंद एम आर,जिनेश बहरोल आदि के माध्यम से संदेश रैली की पत्रिकाएँ वितरित की जा रही हैं।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive