शनिवार, 5 फ़रवरी 2022

SAGAR : विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

SAGAR :  विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन


सागर। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर  डी.एन. मिश्र के मार्गदर्शन में आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, ग्राम रजौआ, सागर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री विवेक शर्मा द्वारा शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा
कि, हम सभी को अपने मौलिकअधिकारों के साथ-साथ मौलिक कर्तव्यों का भी निर्वहन करना चाहिए तभी देश का समग्र विकास होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं छात्रा स्तुति खमपरिया द्वारा सरस्वती वंदना से की गई। 
विद्यालय के प्राचार्य श्री महेश दत्त त्रिपाठी के द्वारा अपने उद्बोधन में बसंत पंचमी का महत्व बताते हुए कहा कि, जब ब्रहमा जी ने सृष्टि की रचना की और देखा कि, सभी प्राणी मौन है तब मॉ सरस्वती ने वीणा की
झंकार से संसार में संचार किया तभी से यह दिन मॉ सरस्वती के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ. के कृष्णा राव ने बच्चों को लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिये कठिन परिश्रम करने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री अनुज चन्सौरिया ने निःशुल्क विधिक सहायता तथा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी
और कहा कि, यदि किसी आश्रित बच्चे को योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ हो तो वह अभी अपना आवेदन कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रस्तुत कर सकता है। इस अवसर पर कार्टूनिस्ट व्यंगकार श्री अंबिका यादव द्वारा अपने संबोधन में कहा कि, हमें ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिसे छिपाना पड़े, बुन्देली कवि श्री प्रभात कटारे ने बुन्देली रचना "जिन्दगी बड्डे बेडी फिल्म है" को रोचक तरीके से प्रस्तुत किया, इंक मीडिया के संचालक डॉ. आशीष द्विवेदी ने कहा कि, हमें अपने आत्मबोध को प्राप्त करना है और अपने आत्मविश्वास से
हम कोई भी जंग जीत सकते हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण, विद्यार्थी उपस्थित रहे कार्यक्रम का
संचालन शिक्षक श्री मुकेश नेमा एवं आभार प्रदर्शन शिक्षक श्री डी.एस. ठाकुर के द्वारा किया गया। 

बिलहरा नगर परिषद में 25 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया मंत्री गोविंद राजपूत ने

बिलहरा नगर परिषद में 25 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया मंत्री गोविंद राजपूत ने

सागर।  सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में विकास कार्य हो रहे हैं। विकास कार्यों में गति लाना अधिकारियों का काम है अगर अधिकारी 4 महीने के भीतर विकास कार्यों में गति नहीं आती है तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  ने बिलहरा नगर परिषद में आयोजित 25 करोड़ के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन के दौरान क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कही, उन्होंने बिलहरा नगर परिषद क्षेत्र में करोड़ों रुपए के विकास कार्य किए जा रहे हैं, ताकि क्षेत्रवासियों के लिए अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराई जा सके। बिलहरा के लिए स्वच्छ और सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी फिर चाहे वह आपका बस स्टैंड हो, पुल निर्माण कार्य हो, शॉपिंग काम्पलेक्स, मंगल भवन यहां तक की श्मशान घाट भी सुंदर बनाया जाएगा अंतिम यात्रा में शामिल होने वाले लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था सहित ट्यूबवेल से पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

श्री राजपूत ने कहा कि ऐसे विकास कार्य पूरी सुरखी विधानसभा क्षेत्र में तेजी से हो रहे हैं। आपके आशीर्वाद से मैं इस काबिल हुआ हूं कि आपकी सेवा कर सकूं इसलिए मैं और मेरा पूरा परिवार हमेशा सुर्खी क्षेत्र की जनता के हितों को लेकर विकास कार्यों को कराने के लिए लगे रहते हैं।

पैदल किया नगर भ्रमण

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा बिलहरा नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में पैदल भ्रमण किया गया क्षेत्र की विकास कार्यों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि क्षेत्र में विकास कार्य क्षेत्र वासियों के हिसाब से किए जाएं गुणवत्ता से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

बिलहरा क्षेत्र के श्रीराधा कृष्ण मंदिर, सिंह वाहिनी मंदिर, राजमंदिर तथा मुक्तिधाम सहित अन्य वार्डों का राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत द्वारा भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा लिया।

  राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा चौक वितरित किए साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा लाडली लक्ष्मी योजना तहत चेक वितरित किए गए।

इस अवसर पर लखन  चौबे ,अशोक मिश्रा, माधव प्रसाद चौबे,  सीएमओ राकेश खटीक,सुरेंद्र मिश्रा, दिनेश तिवारी ,संतोष पटेल, नंदलाल पटेल ,वीरेंद्र तंतय, मनीष गुरु, राघव कुसुम गढ़, अरविंद मिश्रा, राकेश तिवारी ,सपना दुबे ,गौरव गर्ग , अंकित चौबे ,अजय राजपूत ,दिनेश तिवारी, भगवानी पटेल, भूपेंद्र ,रमेश चढ़ार,  सीएमओ श्री राकेश खटीक सहित सैकड़ों क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

बरोदिया टीम बनी मंत्री ट्राफी 2021 चैंपियन ★ क्रिकेटर नमन ओझा और मोहित शर्मा की मौजूदगी में हुआ समापन

बरोदिया टीम बनी मंत्री ट्राफी 2021 चैंपियन
★ क्रिकेटर नमन ओझा और मोहित शर्मा की मौजूदगी में हुआ समापन

मालथौन। खुरई विधानसभा क्षेत्र के प्रतिष्ठित "मंत्री क्रिकेट ट्राफी टूर्नामेंट" में गोल्डन क्रिकेट क्लब बरौदियाकला ने यंग स्टार बांदरी टीम को हराकर फायनल मैच जीता। भारतीय टीम के दो अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोहित शर्मा और नमन ओझा, क्रिकेट ट्राफी के आयोजक मंत्री भूपेन्द्र सिंह और सांसद राजबहादुर सिंह की उपस्थिति में मंत्री ट्राफी के पुरस्कार वितरित किये गये।
भारतीय क्रिकेट टीम में अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोहित शर्मा और नमन ओझा ने फायनल मैच विजेता गोल्डन क्रिकेट क्लब बरोदियाकला को एक लाख रूपए एवं ट्राफी, उप विजेता यंग स्टार बांदरी को 51 हजार रूपए सहित सेमीफायनल विजेता महूना जाट को तृतीय एवं टैगोर वार्ड खुरई को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किये। इसके साथ फायनल के मैन आफ द मैच रहे रवि ठाकुर माही, बेस्ट वालर दीपक तिवारी बरोदियाकला, बेस्ट बल्लेबाज नितिन ठाकुर बांदरी, और मैन आफ द सीरीज घोषित किए गए गजेन्द्र ठाकुर को भी नगद राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। 




क्रिकेट ट्राफी के पुरस्कार वितरण समारोह में आयोजक मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र की ओर से अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोहित शर्मा और नमन ओझा का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र जैसा क्रिकेट आयोजन प्रदेश में बहुत कम स्थानों पर होता है। लेकिन आज के फायनल मुकाबले में देश-दुनिया के दो बड़े क्रिकेटर की उपस्थित ने इस ट्राफी को और अधिक ऊंचाई प्रदान कर दी है। मंत्री श्री सिंह ने मंत्री ट्राफी को सफलता के इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए लखन सिंह व उनकी सहयोगी टीम को बधाई दी। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जब से आपने मुझे चुना है, लगातार यह कोशिश रही है कि क्षेत्र के बच्चों और नौजवानों को शिक्षा के साथ ही खेल का अच्छा वातावरण मिले। इसी कड़ी में आठ साल पहले क्रिकेट ट्राफी की शुरूआत की गई थी। क्षेत्र में खेल सुविधाओं को बढ़ाते हुए मालथौन के इस खेल मैदान में बाउण्ड्रीवाल बनाई गई है। अगले साल यह खेल मैदान स्टेडियम के रूप में नजर आएगा। यहां से लाल मिट्टी हटाकर काली मिट्टी डालेंगे और खुरई के किला मैदान की तरह इसे भी हरा-भरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बांदरी, रजवांस और बरोदियाकलां में भी खेल स्टेडियम बनाये जाएंगे और आने वाले समय में खुरई विधानसभा क्षेत्र के सभी गावों में खेल के मैदान होंगे। उन्होंने खुरई में किला मैदान में नाइट क्रिकेट की व्यवस्था की गई है और मालथौन में भी यह व्यवस्था होगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि क्षेत्र के बच्चों को जितना भी समय मिलता है, उसका उपयोग रचनात्मक दिशा में करें, इसीलिए शिक्षा के साथ खेल के विभिन्न आयोजन कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री ट्राफी में अगले साल जितनी भी टीमें खेलेंगी, सभी खिलाड़ियों को ट्रैक सूट दिये जाएंगे। 
मंत्री ट्राफी के फायनल मैच पश्चात पुरस्कार वितरण समारोह में अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोहित शर्मा और नमन ओझा, सांसद राजबहादुर सिंह, ट्राफी के व्यवस्थापक लखन सिंह बामोरा और मंत्री पुत्र अभिराज सिंह ने भी संबोधित किया। फायनल मैच में मालथौन, बरोदियाकलां, बांदरी, रजवांस सहित क्षेत्र के हजारों खेल प्रेमी दर्शक उपस्थित थे। 

खिमलासा और मंडी बामोरा को मिलेगा नगर परिषद् का दर्जाः भूपेन्द्र सिंह




खिमलासा। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खिमलासा और मंडी बामोरा ग्राम पंचायत को नगर परिषद का दर्जा दिये जाने की घोषणा की है। इसके साथ ही बीना नगर पालिका के बजट में 5 करोड़ रूपए देने की स्वीकृति प्रदान की है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खिमलासा में 8 करोड़ लागत के शासकीय महाविद्यालय भवन निर्माण के भूमिपूजन समारोह में उक्त घोषणा की। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले समय मुख्यमंत्री जी खुरई आये थे, तब बीना विधायक महेश राय के साथ बड़ी संख्या में छात्राएं खुरई पहुंची थीं उसी समय मुख्यमंत्री जी ने खिमलासा में शासकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की थी। बगैर देर किये महाविद्यालय में पढ़ाई शुरू कराई गई और आज 8 करोड़ लागत के भवन निर्माण की आधार शिला रखी गई है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी जो कहते हैं, वह करते भी हैं। आशा है भविष्य में खिमलासा शिक्षा का बड़ा केन्द्र बनेगा। भारत सरकार ने रोजगारमुखी नई शिक्षा नीति बनाई है। जिसके तहत खिमलासा में भी स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि खुरई के बराबर बीना के विकास की भी उनकी जिम्मेदारी है। भूमिपूजन समारोह में उपस्थित सांसद राजबहादुर सिंह और विधायक महेश राय के अनुरोध पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने ग्राम पंचायत खिमलासा और मंडी बामोरा को नगर परिषद का दर्जा दिये जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोशिश होगी कि पंचायत चुनाव के पहले नगर पंचायत बन जाये। इस विषय पर विधायक महेश राय को लेकर मुख्यमंत्री जी से बात करेंगे। उन्होंने विधायक श्री राय के अनुरोध पर बीना नगर पालिका को 5 करोड़ रूपए की स्वीकृति दिये जाने की घोषणा की। 

लंबरदार फिलिंग सेंटर का उद्घाटन




खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में चन्द्रभान सिंह ठाकुर के लंबरदार फिलिंग सेंटर का उद्घाटन किया। मंत्री श्री सिंह ने चंदूभैया को शुभकामनाएं देते हुए उपस्थितजनों को आगामी 13 फरवरी को मढ़िया बांध निर्माण की प्रगति देखने के लिए बीना परियोजना निर्माण स्थल पर पहुंचने का आमंत्रण दिया। 
कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया भी उपस्थित थे।

वसंत पंचमी:सरस्वती पूजन:विद्यारम्भ संस्कार कराए ,श्री बाज खेड़ावाल गुजराती समाज, सागर ने

वसंत पंचमी:सरस्वती पूजन:विद्यारम्भ संस्कार कराए ,श्री बाज खेड़ावाल गुजराती समाज, सागर ने

सागर, वसंत पंचमी के अवसर पर श्री मल्ली माता मंदिर,चकराघाट,सागर में, सागर बाज खेड़ावाल गुजराती ब्राह्मण समाज ने सरस्वती पूजन के साथ बच्चों के सामूहिक विद्या आरंभ संस्कार कराए गए ।








आचार्य शक्ति मिश्र पंडित जी ने इस अवसर पर माता सरस्वती का विधान पूर्वक पूजन अर्चन,आरती कराई । साथ ही पांच बच्चों का सामूहिक विद्यारम्भ संस्कार कराया । इस अवसर पर श्रीमती आभा सेलट द्वारा माता सरस्वती वंदना का सस्वर गायन कर उपस्थित श्रद्धालुओं को भाव विभोर किया।कार्यक्रम संयोजन श्री राजा शुकुल ने कराया ।
 

रहस मेला हमारी संस्कृतिक धरोहर इसे संवारना हम सबकी जिम्मेदारी : मंत्री गोपाल भार्गव


रहस मेला हमारी संस्कृतिक धरोहर इसे संवारना हम सबकी जिम्मेदारी : मंत्री गोपाल  भार्गव

सागर । वीर बुंदेला महाराजा श्री मर्दन सिंह जूदेव की राज्य रोहण की स्मृति में भारत प्रसिद्ध प्राचीन रहस मेला का शुभारंभ चावड़ी इमारत पर राजा मर्दन सिंह  की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुभारंभ किया ।यह मेला बसंत पंचमी से 17 मार्च होली तक आयोजित किया जाता है। एवं इस अवसर पर गढ़ाकोटा नगर में  356 लाख रुपए की लागत से नगर में नाली नालों का निर्माण , 7 लाख रुपए से राजा बाबा के चबूतरे का जीर्णोद्धार , एवं 9 लाख रुपए  से राजा बाबा चबूतरे सीसी रोड,पहुंच मार्ग  तथा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 175 हितग्राहियों को प्रथम किस्त अधिकार पत्र का वितरण मुख्य अतिथि लोक निर्माण विभाग मंत्री पं. गोपाल भार्गव ने  किए।

मेले के शुभारंभ अवसर पर कहा कि रहस मेला हमारी संस्कृति धरोहर विरासत है हम सभी को संवारना है। रहस लोकोत्सव के माध्यम से लोगों को मेले  विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

मंत्री भार्गव ने कहा कि शीघ्र ही निजी स्कूलों की तर्ज पर रहली एवं गढ़ाकोटा में भी सीएम राइज स्कूल खोला जायेगा। स्कूलों के प्रारंभ होने से हमारे क्षेत्र के विद्यार्थियों को दमोह, रहली एवं सागर नहीं जाना पड़ेगा और मोटी मोटी फीस भी नहीं अदा नही करना पड़ेगी।
कार्यक्रम में नगर पालिका की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ पत्र भी सौंपे।

कार्यक्रम  में प्रशासक एवं तहसीलदार  कुलदीप पाराशर,  जनपद अध्यक्ष संजय दुबे, मनोज तिवारी, भरत चौरसिया, पीएस राजपूत,  महेश कोरी, मुन्नालाल साहू, लेखापाल राजेंद्र शर्मा, नोडल अधिकारी मोहसिन खान, उपयंत्री दिनेश रावत, संजय यादव, सहित नगर एवं ग्रामों से लोग शामिल हुए। 

अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 15 अप्रेल को, कार्यालय का हुआ शुभारम्भ


अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 15 अप्रेल को, कार्यालय का हुआ शुभारम्भ


सागर। कोरोना महामारी और नोटबंदी  का लोगों की आर्थिक स्थिति पर गंभीर असर पड़ा है और इसी वजह से विवाह संस्कारों में भी मुश्किल आ रही है. इन हालातों को देखते हुए सागर के अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज ने करीब 8 साल बाद फिर से सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया है . अखिल भारतीय सोनी समाज परिचय कुंभ के नाम से यह आयोजन 15 अप्रैल को सरस्वती मैरिज गार्डन से किया जाएगा जिसमें 101 से अधिक विवाह का लक्ष्य रखा गया है . इससे पहले 29 मार्च , 13 और 14 अप्रैल को युवक युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.समाज ने प्रदेश सहित देश भर में वेबसाइट के माध्यम से विवाह योग्य युवक-युवतियों एवं परिवार तक पहुंचने की योजना तैयार की है.।






अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष कमलेश सोनी ने  बताया कि आयोजन के लिए सागर के लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास एक कार्यालय भी बनाया गया है एवं लोगों के संपर्क के लिए चार मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं.उन्होंने यह भी बताया कि आयोजन में सभी वर्ग के सोनी समाज के लोगों के विवाह योग्य युवक-युवतियों के विवाह संपन्न कराए जाएंगे साथ ही आयोजन में कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा ।
आज बसन्त पंचमी पर कार्यालय का शुभारंभ भी किया गया। समाज के प्रमुख गणमान्य नागरिकों ने इसका उद्धघाटन किया। 


 

भारतीय भाषाओं पर महामना मालवीय जी का अतुलनीय योगदान: डा0 अतुल कोठारी ★ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस

भारतीय भाषाओं पर महामना मालवीय जी का अतुलनीय योगदान: डा0 अतुल कोठारी
★ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस

वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर मालवीय मूल्य अनुशीलन केन्द्र के तत्वाधान में देश के प्रख्यात शिक्षाविद्ों के व्याख्यान के क्रम में महामना व्याख्यानमाला के तहत राष्टीय शिक्षा नीति और भारतीय भाषाएं विषय पर शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के राष्टीय सचिव डा0 अतुलभाई कोठारी ने ऑनलाईन व्याख्यान दिया। आपने महामना को नमन करते हुए कहा कि मालवीय जी ने ही सर्वप्रथम भारतीय भाषाओं की आधारभूत नींव के समान बहुत गहराई से कार्य किया। महामना जी की मातृभाषा के प्रति प्रतिबतद्धता थी। भाषा का मूल हमारी संस्कृति और परंपरा से है। आपने राष्टीय शिक्षा नीति के उद्ेश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसमंे ऐसे नागरिकों का निर्माण करना है जो कार्यव्यवहार से भारतीय बनें। इसके लिए मालवीय जी के रास्ते पर चलना होगा क्योंकि बिना भाषा के शिक्षा का कार्य पूर्ण नही हो सकता है। आपने कहा कि यह दुखद है कि वर्तमान में 200 से ज्यादा भाषाएं समाप्त हो गई है अतः भारतीय संस्कृति को बचाने के लिए भारतीय भाषाओं को बचाना होगा। आपने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की चर्चा करते हुए कहा कि हम सबका यह कर्तव्य है कि हम आगामी 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस पर व्यापक रूप से कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। आपने वैज्ञानिक शोधों का हवाला देते हुए कहा कि मातृभाषा में दी गई शिक्षा ही सर्वाधिक ग्राहय होती है।
व्याख्यानमाला की अध्यक्षता केन्द्र के समन्वयक प्रो0 आशाराम त्रिपाठी ने करते हुए कहा कि संस्कृति के उत्थान के लिए हमे अपनी भाषा पर गर्व करना होगा। शिक्षा को धर्म एवं संस्कृति के साथ जोडकर व्यक्तित्व संपन्न नागरिक का निर्माण करना ही महामना मालवीय की शिक्षा का उद्देश्य था। अन्य भाष हद्य से नही निकलती लेकिन मातृभाषा मे निकले  उद्गार हमारे अपने होते है। अपनी इज्जत तभी बढेगाी जब हम अपनी भाषा का सम्मान करेगें।
स्वागत भाषण प्रो0 गिरिजाशंकर शास्त्री ने किया। मंगलाचरण डा. रमेश कुमार निर्मेष ने किया। तकनीकी संचालन डा0 अभिषेक त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम मे डा. रामकुमार दांगी, डा0 नवल मिश्रा, डा0 प्रीति वर्मा, डा0 विवेकानंद उपाध्याय, डा0 धर्मजंग, डा0 राजीव वर्मा, डा0 रमेश लाल, अरविन्द पाल, छोटेलाल, दिलीप यादव का सहयोग रहा। मंच संचालन डा0 संजीव सराफ ने किया तथा आभार डा0 उषा त्रिपाठी ने किया।

शुक्रवार, 4 फ़रवरी 2022

मध्यप्रदेश सरकार ‘म.प्र. रत्न‘, ‘म.प्र. गौरव‘ और ‘म.प्र. श्री‘ पुरस्कार प्रारंभ करेगी ★ मुख्यमंत्री श्र ने पद्म सम्मान के लिए चयनित और सम्मानित प्रदेश की विभूतियों को किया सम्मानित

मध्यप्रदेश सरकार 'म.प्र. रत्न', 'म.प्र. गौरव' और 'म.प्र. श्री' पुरस्कार प्रारंभ करेगी
★ मुख्यमंत्री श्र ने पद्म सम्मान के लिए चयनित और सम्मानित प्रदेश की विभूतियों को किया सम्मानित

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार इस वर्ष से 'म.प्र. रत्न', 'म.प्र. गौरव' और 'म.प्र. श्री' पुरस्कार प्रारंभ करेगी। इस वर्ष ये पुरस्कार नवम्बर माह में प्रदान किये जायेंगे। ये पुरस्कार कला, संस्कृति, साहित्य, विज्ञान, चिकित्सा, शिक्षा आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को दिये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज अपने निवास पर इस वर्ष पद्मश्री सम्मान के लिए चयनित एवं गत वर्षों में पद्म सम्मान प्राप्त कर चुकी प्रदेश की विभूतियों को सम्मानित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस वर्ष (जिनको 26 जनवरी को पद्म सम्मान दिये जाने की घोषणा की गई है) पद्म सम्मान प्राप्त करने वाली प्रदेश की विभूतियों, स्व. डॉ. एन.पी. मिश्रा (उनके पुत्र श्री सुनील मिश्रा), श्रीमती दुर्गाबाई व्याम, श्री अर्जुन सिंह धुर्वे एवं पं. रामसहाय पाण्डे को सम्मानित किया। साथ ही गत वर्षों में पद्म सम्मान से सम्मानित मध्यप्रदेश की विभूतियों श्री भज्जू श्याम, श्री विजय दत्त श्रीधर, श्री कपिल तिवारी एवं श्रीमती भूरीबाई को भी सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पहले भारत सरकार द्वारा सीमित क्षेत्रों में पद्म सम्मान दिये जाते थे, परंतु श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को पद्म सम्मान दिया जा रहा है। पहले यह सम्मान अभिजात्य वर्ग तक ही सीमित था, अब समाज के हर वर्ग को यह सम्मान प्राप्त हो रहा है। इसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी धन्यवाद के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की जनता की ओर से आज पद्म सम्मान प्राप्त करने वाली विभूतियों को सम्मानित करते हुए वे स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्व. डॉ. एन.पी. मिश्रा का नाम वे बचपन से सुनते आये हैं। जब उनके गाँव जैत में कोई बीमार होता था, तो कहते थे डॉ. एन.पी. मिश्रा को भोपाल में जाकर दिखा लो। चिकित्सा क्षेत्र में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का नाम गौरवान्वित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री भज्जू श्याम एवं श्रीमती दुर्गाबाई व्याम गोंडी चित्रकला के क्षेत्र में विशिष्ट नाम हैं। सारी दुनिया में इनकी कला की सराहना हो रही है। मेरे दरवाजे पर गोंडी पेंटिंग भी लगी हुई है। प्रकृति एवं लोक-कलाओं पर आधारित इनके चित्र अत्यंत विशिष्ट हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री अर्जुन सिंह धुर्वे का जनजातीय संस्कृति को विशेष पहचान दिलाने में अमूल्य योगदान है। नृत्य हमारी संस्कृति का प्रतीक है। जनजातीय भाई आज में जीते हैं, कल की परवाह नहीं करते। मैं भी जब जनजातीय क्षेत्र में जाता हूँ, तब  श्री अर्जुन सिंह धुर्वे एवं अन्य जनजातीय कलाकारों के साथ थोड़ा नृत्य भी कर लेता हूँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री रामसहाय पाण्डे ने राई नृत्य को नया स्वरूप एवं सम्मान दिया है। उन्होंने इस नृत्य को दुनिया में पहचान दिलाने के लिये काफी कष्ट सहे हैं। वे पूर्ण कलाकार हैं। आज भी जब वे मुख्यमंत्री निवास सम्मान लेने आये हैं, तब उनके पैर थिरक रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पत्रकारिता एवं लेखन के क्षेत्र में श्री विजयदत्त श्रीधर देश में अपनी अलग पहचान रखते हैं। उन्होंने सप्रे संग्रहालय की स्थापना की है, जो अत्यंत उपयोगी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री कपिल तिवारी बड़े विद्वान हैं और कला की परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने जनजातीय संस्कृति के संरक्षण और विकास में अमूल्य योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी विभूतियों से अनुरोध किया कि वे पेड़ लगाने एवं पर्यावरण संरक्षण में अपना पूरा योगदान दें।

कार्यक्रम में पूर्व में पद्म सम्मान से सम्मानित और इस वर्ष चयनित विभूतियों के परिजन, प्रमुख सचिव एवं आयुक्त जनसम्पर्क श्री राघवेन्द्र सिंह, संचालक जनसम्पर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह उपस्थित थे। संचालन उप संचालक जनसम्पर्क श्री अशोक मनवानी ने किया। 


                                   
 

बीएमसी के समस्त पदों को एमपी ऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएं, ★ न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण हेतु शीघ्रता से प्रयास करें : संभागायुक्त

बीएमसी के समस्त पदों को एमपी ऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएं,
★ न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण हेतु शीघ्रता से प्रयास करें : संभागायुक्त

★ बीएमसी की 28वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

सागर ।बीएमसी के समस्त पदों को एमपीऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएं। न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण हेतु प्रयास करें एवं फायर फाईटर, विद्युत, पर्यावरण की एनओसी तत्काल प्राप्त की जाए। उक्त निर्देश संभाग आयुक्त एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की 28वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक में दिये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा ,अधीक्षक डॉ एस के पिप्पल, पीडब्ल्यूडी के एसई श्री आरएल वर्मा, डॉ सर्वेश जैन, डॉ अंजू झा, डॉक्टर आरके जैन, श्री सुरेश चंद्र जैन, डा. प्रवीण्य खरे, डा. श्वेता भटनागर, डा. अंजली द्विवेदी वित्त अधिकारी श्रीमती हेमलता पटेल सहित अन्य चिकित्स मौजूद थे।
कमिष्नर श्री शुक्ला ने निर्देष दिए कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का स्थापना व्यय कम किया जाए और फीस जमा करने न करने वाले विद्यार्थियों की एनओसी भी जारी न की जाए। वित्त  अधिकारी श्रीमती हेमलता पटेल ने बीएमसी का बजट प्रस्तुत करते हुए बताया कि एक अपै्रल 2021 से 31 जनवरी 2022 तक 8 करोड़ 90 लाख 73 हजार 498 रूपये की आय प्राप्त हुई जबकि 9 करोड़ 46 लाख 52 हजार 627 का व्यय किया गया । श्रीमती पटेल ने बताया कि लगभग 55 लाख रूपये का अंतर जो आय-व्यय के बीच में है। उसमें अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति न आने के कारण फीस जमा नहीं की गई। श्रीमती पटेल ने बताया कि उक्त संबंध में शासन को पत्र द्वारा सूचित भी किया गया।

  बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की कार्यकारिणी की बैठक में संभाग आयुक्त एवं अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का स्थापना व्यय अधिक है। इसे कम किया जाए।  

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि बीएमसी में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को फीस जमा करने हेतु नोटिस जारी किए जाएं एवं फीस जमा न करने बाले विद्यार्थियों की एनओसी भी जारी न की जाए।

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि हाई कोर्ट में चल रहे केसों के निराकरण  के लिए कार्यवाही की जाए और तीन दिवस में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कार्यसमिति की बैठक में विगत बैठक के संबंध में भी चर्चा की गई ।

बैठक में निर्णय लिया गया कि बीएमसी के रिक्त पदों के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से विज्ञप्ति जारी की जाए और पदों को भरा जाए । बैठक में अनुरक्षण संबंधी कार्रवाई की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बीएमसी के लिए समस्त क्लीयरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करें।

वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगेंगे

उन्होंने निर्देष दिए कि बायो मेडिकल वेस्ट के लिए लगाई गई गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाए। जिसकी मानिटरिंग स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर देखी जाए ।कलेक्टर के इस प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पास किया गया ।

बैठक में निर्णय लिया गया कि बीएमसी में हाइट्स के माध्यम से जो भी कर्मचारी कार्यरत हैं उनकी शैक्षणिक योग्यता का परीक्षण किया जाए और योग्यता अनुसार ही भर्ती कर कार्य लिया जाए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि निर्माण कार्य में सुधार के लिए 50 लाख रुपए की राशि सुरक्षित रखी जावे। साथ ही अन्य आकस्मिक व्यय की राशि 50 लाख  से घटाकर 20 लाख की गई।

हाईकोर्ट के संबंध में विधिक सलाहकार होगा नियुक्त


 समिति ने निर्णय लिया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण के लिए जबलपुर हाईकोर्ट में ही विधिक सलाहकार की नियुक्ति की जाएगी। जिससे समस्त न्यायालयीन प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जा सकेगा।

संविदा नियुक्तियों को 30 जून तक रखें बरकरार

 कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए समिति ने संविदा डाक्टरों की नियुक्ति 30 जून तक के लिए बढ़ा दी है। इसमें डाक्टर तल्हाषाद, डा. शालिनी हजेला, डा हिन्देष्वरी राय, डा. अंकित जैन और डा रविन्द्र कुमार चौरसिया शामिल है।

 
'आयुष्मान भारत योजना से प्राप्त राशि के वितरण के संबंध में हुआ निर्णय


 आयुसमान भारत योजना से प्राप्त राशि के संबंध में समिति ने निर्णय लिया कि आयुष्मान भारत योजना से प्राप्त राशि से 60 प्रतिषत राशि महाविद्यालय को दी जाएगी, 15 प्रतिषत राशि चिकित्सकों को 5 प्रतिषत की राशि, लैब टेक्नीशियन एवं पैरामेडिकल स्टाफ को 5 प्रतिषत की दर से ,निश्चितना विशेषज्ञ को दी जाएगी एवं 3.5 प्रतिषत की राशि रेडियोलॉजिस्ट ,बायोकेमिस्ट्स, पैथोलॉजिस्ट एवं माइक्रोबायोलॉजिस्ट को दी जाएगी, इसी प्रकार 2 प्रतिषत की राशि आयुष्मान नोडल अधिकारी को दी जाएगी। इसी प्रकार वार्ड बॉय, क्लास फोर ,आयुष्मान मित्र ,सुपरवाइजर ,नर्सिंग स्टाफ को भी राशि प्रदान की जाएगी ।

जूनियर डॉक्टरों के मेडिक्लेम के संबंध में भी समिति ने चर्चा कर निर्णय लिया गया कि जूनियर डाक्टर के मडिक्लेम एवं स्वषासी में पदस्थ चिकित्सकों का बीमा समूह योजना लागू करने के लिए सीएमई भोपाल के लिए पत्र लिखा जाए एवं मार्गदर्षन प्राप्त किया जाए।

 बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से लिया जाए किराया बीएमसी की समिति ने निर्णय लिया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज परिसर में लगे बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से किराया राशि ली जावेसाथ ही बिजली बिल भी लिया जाए।

बैठक में जैव चिकित्सा अपशिष्ट के संग्रहण, परिवहन निष्पादन हेतु जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार सुविधा अंतर्गत स्थापित संयंत्र को 2013 से 20 वर्ष के लिए वृद्धि की गई।
 


SAGAR : अनुशासनहीनता पर जनपद पंचायत का उपयंत्री निलंबित

SAGAR : अनुशासनहीनता पर जनपद पंचायत का उपयंत्री निलंबित

सागर । कमिश्नर श्री मुकेश कुमार शुक्ला ने जनपद पंचायत मालथौन के उपयंत्री श्री यषवंत सिंह सोलंकी को अनुशासनहीनता एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देषों की अवहेलना करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कमिश्नर श्री शुक्ला ने उक्त कार्यवाही मध्यप्रदेष सिविल सेवा आचरण नियम के तहत की है।
निलंबन अवधि में श्री सोलंकी का मुख्यालय कार्यालय जिला पंचायत टीकमगढ़ नियत किया गया है। निलंबन अवंधि में श्री सोलंकी को जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।  

गुरुवार, 3 फ़रवरी 2022

राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने राहतगढ़ में किया 10 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि पूजन

राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने राहतगढ़ में किया 10 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि पूजन


सागर।   हमारे युवा देश का भविष्य जिनके लिए संवारना जरूरी है जिसको देखते हुए राहतगढ़ में एक और महाविद्यालय भवन तथा जिम खुलवाई जाएगी, ताकि हमारे क्षेत्र के युवा मानसिक तथा शारीरिक रूप से और भी मजबूत हों, अपने क्षेत्रों में आगे पहुंचकर अपने परिवार का तथा सुरखी का नाम रोशन करें। यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने राहतगढ़ में शासकीय महाविद्यालय की भाग-2 भवन के भूमिपूजन के अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहीं। 
 मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के राहतगढ़ विकासखंड में तीन करोड़ 53 लाख की लागत से बनने वाले शासकीय महाविद्यालय के भवन के भाग 2 के भूमिपूजन के अवसर पर कहा कि, आप सभी छात्र-छात्राएं इस देश का भविष्य हैं और आपके उज्जवल भविष्य के लिए जो भी करना होगा हम करेंगें। उन्होंने कहा कि जो छात्र-छात्राएं जीवन में मन लगाकर पढ़ता है उसे उसका फल भविष्य में अवश्य मिलता है।
 मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि, जब जब नौजवान खड़ा होता है, तब तब परिवर्तन के साथ विकास होता है। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अनेक बार देखने में आया कि इस महाविद्यालय में 2 हज़ार के लगभग छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं जिन्हें अत्यंत परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस परेशानी को देखते हुए ही भाग 2 का निर्माण किया जा रहा है। शीघ्र ही यह भवन तैयार होगा।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा राहतगढ़ में 10 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया।
 कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। मंत्री श्री राजपूत ने आदिवासियों एवं अन्य लोगों को पट्टे के प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष अमित राय, श्री विनोद ओसवाल, श्री शैलेंद्र श्रीवास्तव, श्री विनोद कपूर, श्री नीरज शर्मा, श्री पप्पू तिवारी, डेनी जैन, अनिल पीपरा, अनुविभागीय अधिकारी श्री देवेंद्र सिंह तहसीलदार श्री रामनिवास चौधरी प्राचार्य श्री चंदन सिंह सागर सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कॉलेज परिवार एवं छात्र छात्राएं मौजूद थे।

गुरु उपकार दिवस महोत्सव में शामिल हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री

मुनि श्री 108 सुप्रभात सागर जी महाराज के भव्य 9वें गुरु उपकार दिवस महोत्सव में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी द्वारा राहतगढ़ स्थित जैन मंदिर में पहुंच कर गुरुवर से आशीर्वाद प्राप्त कर कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि जैन समाज लेने वाला समाज नहीं देने वाला समाज है धर्म के लिए हमेशा जैन बंधुओं द्वारा अपना सर्वस्व निछावर करने का जज्बा रहता है श्री राजपूत ने जैन समाज के लिए धन्यवाद व शुभकामनाएं दी।

स्वर्णकार समाज ने किया स्वागत

राहतगढ़ स्थित बगीची क्षेत्र में स्वर्णकार समाज द्वारा राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी का स्वागत किया गया। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने स्वर्णकार समाज द्वारा की जा रही सामुदायिक भवन की मांग पर उन्हें भव्य सामुदायिक भवन की सौगात देते हुए कहा कि यह मंगल भवन आप सभी के मांगलिक कार्यक्रमों के लिए जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा सामुदायिक भवन का भूमिपूजन कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द ही सामुदायिक भवन का काम शुरू किया जाए। इस अवसर पर स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष श्रीकांत सोनी, उपाध्यक्ष राजेश सोनी, शहर राजगढ़ सिटी स्वर्णकार समाज के सैकड़ों लोग मौजूद रहे।
ब्राह्मण समाज ने किया स्वागत
राहतगढ़ सहित सुरखी विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों को लेकर राहतगढ़ में ब्राह्मण समाज द्वारा भाजपा नेता राजकुमार पप्पू तिवारी की अगुवाई में ब्राह्मण समाज द्वारा राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत जी का स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नीरज शर्मा सहित राहतगढ़ क्षेत्र के ब्राह्मण समाज के सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने किए, 72 लाख के विकास कार्यो के लोकार्पण व भूमिपूजन ★ कुसमी में बनेगा उपस्वास्थ्य केन्द्र, हुआ भूमिपूजन

पूर्व मंत्री  हर्ष यादव ने किए, 72 लाख के विकास कार्यो के लोकार्पण व भूमिपूजन

★ कुसमी में बनेगा उपस्वास्थ्य केन्द्र, हुआ भूमिपूजन

सागर। देवरी विधायक व पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने केसली विकासखण्ड के ग्राम अमौदा(कुसमी) में अनेक विकास कार्यो के लोकार्पण ​व भूमिपूजन किए। ग्राम अमौदा वासियों ने क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव का फूलमाला व शालश्रीफल से जोरदार स्वागत सत्कार किया। ग्राम पंचायत व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम माध्यमिक शाला अमौदा की बाउड्रीबाल निर्माण कार्य व सुदूर सड़क योजना अन्तर्गत निर्मित सड़क निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके उपरान्त ग्राम के अन्य स्थान पर आयोजित कार्यक्रम में सामुदायिक भवन व चबूतरा पर सहछत निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके उपरान्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम कुसमी में निर्मित होने वाले उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन का भूमिपूजन किया। क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव ने उपस्थित जनसमुदाय को संवोधित करते हुए कहॉ कि ग्राम अमौदा से मेरा नाता पैतृक है मेरे पिता जी का आना—जाना इस ग्राम से लम्बे समय से रहा है। मुझे इस ग्राम की प्रत्येक समस्या की जानकारी है। मैं ग्राम में पेयजल व सिंचाई हेतु पानी के लिए हमेशा प्रयासरत हॅं। उन्होने सासायटी के भवन, ग्राम में सार्व​जनिक उपयोग हेतु सामुदायिक भवन, चबूतरा निर्माण कार्य, एवं भजन मण्डियों के लिए सामग्री उपलब्ध कराने की घोषणा की।

लाखा बंजारा झील : स्टोन पिचिंग के काम में मजदूरों की संख्या बढाएं : कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

लाखा बंजारा झील : स्टोन पिचिंग के काम में मजदूरों की संख्या बढाएं
: कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

सागर । कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को लाखा बंजारा झील में चल रहे कायाकल्प के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि इंबैंकमेंट के काम में और गति लाएं और स्टोन पिचिंग का काम तेज करने के लिए मजदूरों की संख्या बढाई जाए। उन्होंने कहा कि झील में हो रहे प्रत्येक कार्य का अपडेट इंजीनियर्स दिन में दो बार भेजेंगे। इस दौरान नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने निरीक्षण के दौरान झील में चल रहे प्रत्येक कार्य की प्रगति की जानकारी ली। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि स्टोन पिचिंग का काम दो स्थानों पर एक साथ चल रहा है। इसी सप्ताह से मजदूरों की संख्या बढा दी जाएगी और यह काम तीन स्थानों पर एक साथ किया जाएगा। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि इंबैंकमेंट और स्टोन पिचिंग के लिए रोज का टारगेट तय करें और इसे पूरा करने के लिए जितने मजदूरों की जरूरत हो, उतने लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि इंजीनियर्स दिन में दो बार अपडेट देंगे कि कौन-सा काम कितना हुआ है। उन्होंने कहा कि जो भी समस्या हो, उसका निराकरण मौके पर ही किया जाए, लेकिन काम में देरी नहीं होना चाहिए।

दिन-रात काम किया जाएः विधायक श्री शैलेन्द्र जैन

निरीक्षण के दौरान विधायक श्री शैलेन्द्र जैन भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने प्रत्येक काम का अपडेट लिया। विधायक श्री जैन ने कहा कि काम की गति और बढाने की जरूरत है। कोशिश करना चाहिए कि तय समय-सीमा से भी पहले काम पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि काम में गति लाने के लिए दिन-रात काम किया जाए। इस दौरान सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर श्री अजय शर्मा, पीएमसी टीम लीडर श्री आरके शुक्ला, स्मार्ट सिटी और पीएमसी के इंजीनियर्स और निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि मौजूद थे।

बुधवार, 2 फ़रवरी 2022

जॉगिंग के लिए सॉफ्ट ट्रैक बनाएं ,खेल विकास के कामों में गति लाने के निर्देश ★ नगर निगम आयुक्त और सीईओ ने किया खेल परिसर और ट्रांसपोर्ट नगर का निरीक्षण

जॉगिंग के लिए सॉफ्ट ट्रैक बनाएं ,खेल विकास के कामों में गति लाने के निर्देश
★  नगर निगम आयुक्त और सीईओ  ने किया खेल परिसर और ट्रांसपोर्ट नगर का निरीक्षण

सागर। खेल परिसर में एथलेटिक ट्रैक और पाथवे के साथ ही जॉगिंग ट्रैक भी बनाया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार ने निर्देश दिए कि इसे सॉफ्ट ट्रैक ही रखा जाए। साथ ही सभी काम एक साथ किए जाएं और खेल विकास के कार्यों में गति लाएं। वे बुधवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राहुल सिंह राजपूत और सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर श्री अजय शर्मा के साथ खेल परिसर का निरीक्षण कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने अमावनी में बनाए जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर का भी निरीक्षण किया।
खेल परिसर के निरीक्षण के दौरान निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि हॉकी और फुटबॉल ग्राउंड और एथलेटिक ट्रैक बनाने का काम चल रहा है। साथ ही रिटेनिंग वॉल और वाटर टैंक भी बनाए जा रहे हैं। इस पर अधिकारियों ने निर्देश दिए कि सभी काम एक साथ शुरू किए जाएं। काम की गति भी सुधारें। नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार ने कहा कि फुटबॉल ग्राउंड में नेचुरल ग्रास लगाने का काम भी जल्द शुरू करें। इसके साथ ही स्प्रिंगकलर सिस्टम भी लगाएं। सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने निर्देश दिए कि यहां लगाई जाने वाली लाइट के सैंपल पहले एप्रूव कराएं। इस दौरान खेल अधिकारी श्री प्रदीप अबिद्रा भी मौजूद रहे
और उन्होंने कई सुझाव दिए।
इसके बाद अधिकारियों ने अमावनी में बनाए जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर का निरीक्षण किया। यहां पर कटिंग, फिलिंग और बाउंड्रीवॉल का काम शुरू हो गया है। यहां पहले हुई खुदाई से बनी बडी खाई को भी समतल किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आरपी अहिरवार ने निर्देश दिए कि फिलिंग के बाद ड्रेन भी इस तरह की बनाई जाए कि पानी की निकासी सही तरीके से होती रहे। रेमकी के प्रतिनिधि को यहां पडा कचरा और तेजी से हटाने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि यहां पर सडक, पानी और ड्रेनेज की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही ट्रांसपोर्ट्स के साथ एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें उन्हें ट्रांसपोर्ट नगर का पूरा प्लान बताया जाएगा। निरीक्षण के दौरान सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर श्री अजय शर्मा, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, नगर निगम, स्मार्ट सिटी व पीएमसी के इंजीनियर्स, रेमकी और निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

अब शिक्षा के क्षेत्र में होगा तेजी से विकासः सरोज सिंह ★ मालथौन, बांदरी में जल जीवन मिशन अंतर्गत 2.15 करोड़ के नलजल रेट्रोफिटिंग कार्यों का भूमिपूजन

अब शिक्षा के क्षेत्र में होगा तेजी से विकासः सरोज सिंह

★ मालथौन, बांदरी में जल जीवन मिशन अंतर्गत 2.15 करोड़ के नलजल रेट्रोफिटिंग कार्यों का भूमिपूजन

बांदरी/मालथौन।  भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मालथौन क्षेत्र के ग्राम गंगऊआ में 75.72 लाख लागत एवं बांदरी क्षेत्र के ग्राम पथरिया बामन में 48.91 लाख, उजनेठ में 90.10 लाख लागत के नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य का भूमिपूजन किया।
भूमिपूजन के अवसर पर श्रीमती सरोज सिंह ने बांदरी में चल रहे निर्माण कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि, बांदरी में खेल मैदान, आॅडीटोरियम, नाली निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, हाई मास्क लाईट, स्ट्रीट लाइट आदि निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। पेयजल व्यवस्था हेतु मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने करोड़ों की राशि स्वीकृत की है। इसके साथ ही क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था के लिए बोर कराये जा रहे हैं। जिन गांवों में जगह है, वहां बड़े तालाब भी स्वीकृत किए जाना है। जिनमें से अभी दो तालाब बनाने का कार्य प्रगति पर है।
श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि, मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा 38 करोड़ रूपए लागत का सीएम राईज स्कूल मंजूर कराया गया है, इससे खुरई विधानसभा की शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा। भूमिपूजन के अवसर पर मालथौन एवं बांदरी क्षेत्र के अनेक भाजपा नेता, कार्यकर्ता, अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

 

डिजिटल ट्रांजिक्शन में देश मेें अव्वल बनी पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

डिजिटल ट्रांजिक्शन में देश मेें अव्वल बनी पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

जबलपुर, 2 फरवरी।मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड जबलपुर ने दिसंबर 2021 में कुल ट्रांजिक्शन में से 91.13 प्रतिशत डिजीटल ट्रांजिक्शन के रूप में दर्ज करते हुए देश की सभी विद्युत वितरण कंपनियों में पहला स्थान हासिल किया है। दिसंबर माह में गवर्नमेंट आफ गोवा इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट दूसरे तथा मेसर्स टाटा पावर मुंबई तीसरे स्थान पर रही। कंपनी के एम.डी. श्री अनय द्विवेदी ने संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को को बधाई प्रेषित की है।
कंपनी में दर्ज हुए आंकड़ों के अनुसार कुल 24,78,282 ट्रांजिक्शन में से 22,58,460 ट्रांजिक्शन डिजीटल माध्यम से किए गए। कंपनी द्वारा दिसंबर माह में संग्रहित की गई कुल राजस्व राशि रूपए 519.11 करोड़ में से रूपए 390.45 करोड़ उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल माध्यमों से जमा की गई।
उल्लेखनीय है कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड जबलपुर द्वारा बिजली बिलों के भुगतान के लिए विभिन्न पेमेन्ट गेटवे को अधिकृृत किया गया है, जिसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेमेन्ट वालेट्स, इंटरनेट बेैंकि‍ंग, यूपीआई आदि विभिन्न डिजिटल माध्यम से सुरक्षित एवं आसानी से भुगतान किया जा सकता है।

SAGAR : वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी ओपीएस नरवरिया निलंबित

 
SAGAR : वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी  ओपीएस नरवरिया निलंबित

 
सागर । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक आर्य ने रहली और देवरी के प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री ओपीएस नरवरिया को कर्तव्य से अनुपस्थित रहने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में श्री नरवरिया का मुख्यालय कार्यालय उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास सागर निर्धारित किया गया है। श्री नरवरिया को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा रहली और देवरी के प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री ओपीएस नरवरिया की ड्यूटी लोकायुक्त सागर टीम के साथ लगाई गई थी, जिसकी सूचना अपर कलेक्टर सागर कार्यालय के लिपिक श्री अभय चौबे द्वारा श्री नरवरिया को मोबाइल पर भी दी गई किन्तु फिर भी श्री नरवरिया कर्तव्य पर उपस्थित नहीं हुए। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा श्री नरवरिया से संपर्क करने पर उनका मोबाईल बंद पाया गया, जिससे अति आवश्यक कार्य में बाधा उत्पन्न हुई।

उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास के प्रस्ताव के आधार पर रहली और देवरी के प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री ओपीएस नरवरिया को म.प्र . सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 (1) के तहत निलंबित किया गया है। 

सीएम शिवराज सिंह जैसीनगर के ग्राम चकेरी के ग्राम वासियों से करेंगे वर्चुअल संवाद

सीएम शिवराज सिंह जैसीनगर के  ग्राम चकेरी के ग्राम वासियों से करेंगे वर्चुअल संवाद

सागर । जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण नलजल योजनाओं के ग्रामों में जन - संवाद कार्यक्रम में 4 फरवरी को
सायं 3 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कुशाभाऊ ठाकरे हॉल , भोपाल से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जैसीनगर के दूरस्थ ग्राम चकेरी  के ग्राम वासियों से वर्चुअल संवाद करेंगे।
 कार्यक्रम में 10 जिलों के चयनित ग्रामों में नल जल योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कनेक्ट होते हुये उक्त ग्रामों में उपस्थित ग्रामवासियों , जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों से संवाद करेंगे।

जल संसाधन विभाग खुरई के कार्य पालन यंत्री श्री आरएल सेकवार ने बताया कि सागर जिले की जैसीनगर विकासखंड के ग्राम चकेरी में नल जल योजना के संबंध में ग्राम वासियों से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल संवाद करेंगे। वर्चुअल संवाद में योजनाओं का पूर्ण विवरण कार्यपालन यंत्री , लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के द्वारा आपको उपलब्ध कराया जायेगा 

मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022

SAGAR : राष्ट्रीय राजमार्ग एवं रेलवेकी तीसरी लाइन को लेकर हुई समीक्षा ★ प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक संपन्न

SAGAR : राष्ट्रीय राजमार्ग एवं रेलवेकी तीसरी लाइन को लेकर हुई समीक्षा

★ प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक संपन्न

प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक संपन्न


सागर । सागर-छतरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बीना कटनी तीसरी रेलवे लाइन को लेकर कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक आयोजित की गई ,जिसमें निर्देश दिए कि रेलवे की तीसरी लाइन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में आ रही शासकीय एवं निजी भूमि का अधिग्रहण की कार्रवाई शीघ्रता से सुनिश्चित की जाए।

इस अवसर पर सागर एसडीएम श्री अमन मिश्रा, बंडा एसडीएम सुश्री शशि मिश्रा ,एसडीएम श्री जितेंद्र तोमर पटेल तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे कलेक्टर श्री आर्य ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा बैठक में झांसी बीना थर्ड रेलवे लाइन के संचालन के लिए बीना तहसील की भानगढ़ इटावा परसोरा मोहासा करोड़, बेलई एवं खुरई तहसील की  सुमरेडी ,कुरुवा, दुरूवा ग्रामीण आ रही जमीन का अधिग्रहण कर भू अर्जन की राशि प्रदान की जाए।
कलेक्टर  श्री आर्य ने कटनी बीना थर्ड लाइन में खुरई तहसील के घटियारी, वघोरा, सुमरेडी, हिरन छपा, बारदा जरुआ खेड़ा ,तोड़ा सिलोधा, एवं सागर तहसील  लिधौराखुर्द ,पिपरिया करकट ,रगोली, गीरबर ,तोड़ा गोमतीया ,सेमरा लोहारिया, जरुआ खेड़ा, पाली ,रहली तहसील की ग्राम टडा , की शासकीय एवं निजी भूमि अधिकरण किया जाए एवं भू अर्जन कर उनकी अवार्ड राशि को पारित कराएं।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग  ग्रुप की समीक्षा बैठक में सागर छतरपुर फोर लाइन सड़क में आ रहे सागर एवं बंडा तहसील की 23 ग्रामों की जमीनों के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देश दिए कि सागर अनुभाग के 3 ग्राम एवं बंदा विकासखंड की 20 ग्रामों की जमीन की भू अर्जन अवार्ड पारित किए जाएं ।

उन्होंने बताया कि अभी तक 23 ग्रामों में से कुल 72 करोड 5 लाख की राशि आबडियो को प्रदान की जा चुकी है शेष की कार्रवाई शीघ्र की जा रही है। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि सड़क निर्माण हेतु अर्जित भूमियों का आवेदक विभाग को मौके पर कब्जा किया जा चुका है। 

बीएमओ 15 हजार की रिश्वत लेते रँगे हाथों गिरफ्तार , लोकायुक्त पुलिस सागर की कारवाई

बीएमओ 15 हजार की रिश्वत लेते रँगे हाथों गिरफ्तार , लोकायुक्त पुलिस सागर की कारवाई

दमोह। लोकायुक्त पुलिस सागर ने समूह जिले के तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ को 15 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। गाड़ियों के बिलनिकालने के एवज में रिश्वत मांगी जा रही थी।
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि कार्यालय मे आवेदक आज़म खान s/o श्री असगर अली खान,निवासी जबलपुर नाका दमोह जिला दमोह ने शिकायत दर्ज कराई थी कि तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ प्रोमी कुमार कोष्टा  पिता श्री आर. पी.कोष्टा उम्र 40 वर्ष , द्वारा  आवेदक की गाड़ियों के बिल निकालने के एवज में 10%कमीशन की मांग की जा रही है । 
आज लोकायुक्त पुलिस की टीम ने तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ प्रोमि कोष्टा को  ₹15000 की रिश्वत लेते हुये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जबेरा परिसर स्थित उसके निवास स्थान जबेरा में रँगे हाथों पकड़ा । 

इस कार्यवाई में ट्रेपअधिकारी निरीक्षक के. पी. एस. बैन  निरीक्षक बी. एम. द्विवेदी एवं लोकायुक्त टीम सागर शामिल थी। 

सोमवार, 31 जनवरी 2022

सीधी भर्तियों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने पर मुख्यमंत्री का आभार: मंत्री भूपेंद्र सिंह

सीधी भर्तियों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने पर मुख्यमंत्री का आभार:  मंत्री भूपेंद्र सिंह

सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश की सीधी भर्तियों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 प्रतिशत तथा गरीब सवर्ण (ईडब्ल्यूएस ) को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले के लिए  मुख्यमंत्री शिवराजसिंह का धन्यवाद और आभार प्रकट किया है।
 उल्लेखनीय है कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार राज्य व जिलास्तरीय सीधी भर्तियों में आरक्षण का जो रोस्टर लागू होगा उसके तहत ओबीसी वर्ग को 8 मार्च,2019 से 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की अपनी प्रतिबद्धता को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने निभाया है, इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी का हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त करता हूँ।

आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान कर राजस्थान औषधालय ने दी नई ऊर्जा : डॉ. एस. सी. रावत ★कोरोना काल में सेवा देने वाले 53 आयुर्वेदिक चिकित्सकों का हुआ सम्मान ★ आरएपीएल ग्रुप का आयोजन


आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान कर राजस्थान औषधालय ने दी नई ऊर्जा :  डॉ. एस. सी. रावत 

★कोरोना काल में सेवा देने वाले 53 आयुर्वेदिक चिकित्सकों का हुआ सम्मान
★ आरएपीएल ग्रुप का आयोजन  

सागर। राजस्थान औषधालय मुम्बई द्वारा सागर में आयोजित किये गये डॉक्टर्स सम्मान समारोह रविवार शाम सम्पन्न हुआ, जिसमे जिले के 53 आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। 
डॉक्टर्स सम्मान समारोह में उन आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान किया गया, जिन्होंने जिले में कोविड-19 के दौरान निस्वार्थ भाव से आमजन की सेवा की। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रहे जिले के आयुर्वेदाचार्य डॉ. एस. सी. रावत ने कहा कि आरएपीएल गु्रप मुम्बई ने आयुर्वेदिक डॉक्टर्स का सम्मान कर नई ऊर्जा दी हैं, आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जिस तरह से जिले में कोरोना काल के दौरान सेवा की गई, उसी का परिणाम हैं, कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा। 




इस दौरान कार्यक्रम में में बतौर अतिथि आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अश्विन रेजा ने कहा कि कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर मानवीय सेवा कर साबित किया कि एक चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होता हैं, आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना के दौरान कारगर साबित हो रही थी, उस समय आयुर्वेद के डॉक्टर्स के उपर भी बड़ी जिम्मेवारियां आई, जिसका सागर जिले के चिकित्सकों ने सामना किया। उसी मेहनत को समझते हुए राजस्थान औषधालय ने सम्मानित कर आयुर्वेदिक डॉक्टर्स को नई दिशा दी है। 





इस दौरान डॉ. सम्मान समारोह में डॉ. एच.एस. साहू, डॉ. अनिल सिंधई, डॉ. ईमरोज अली ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आयुर्वेद पद्धति को अपनाकर ही कोरोना को हराया जा सकता हैं, कोविड-19 से लड़ने के लिए आयुर्वेद नई-नई खोज कर दवाई तैयार कर रहा हैं, उन्होंने सम्मानित हुए सभी चिकित्सकों को बधाई देते हुए कहा कि जिस तरह आरएपीएल गु्रप ने सागर जिले के डॉक्टर्स को सम्मानित कर हौसला बढ़ाया हैं, उसी प्रकार से कोरोना की थर्ड वैव में पूरी निष्ठा और लगन से जिले के डॉक्टर्स आमजन की सेवा करेंगे। 

इस दौरान समारोह प्रभारी आसिफ अख्तर ने बताया कि डॉक्टर्स सम्मान समारोह में कोविड गाईडलाईन की पालना करते हुए जिल भर के अनेक डॉक्टर्स शामिल हुए जिसमें डॉ. उमर खान, डॉ. धन्नीराम पटेल, डॉ. ए.डब्ल्यू खान, डॉ. के.के. पुरोहित, डॉ. के.के. गुप्ता, डॉ. अजय विश्वकर्मा, डॉ. जयेश ठाकुर, डॉ. सबीना सिदिकी, कॉर्डिनेटर कविता जादव आरएपीएल गु्रप के क्षेत्रा पदाधिकारी गुलरेज खान, दिपक नरवरियां, मेहराज खान सहित जिले भर के अनेक आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं शहर के गणमान्यजन उपस्थित थे। इस दौरान कार्यक्रम में आरएपीएल ग्रुप के फाउंडर रहे डॉ. एस.डी. चोपदार को नमन कर श्रदांजलि दी गई। 

MP : कमर में लाखों रुपए बांधकर दिल्ली जा रहे व्यापारी पकड़़ाये, 72 लाख रुपये जब्त

MP : कमर में लाखों रुपए बांधकर दिल्ली जा रहे व्यापारी पकड़़ाये, 72 लाख रुपये जब्त 
जबलपुर ।  जबलपुर में दो व्यापारियों को रेलवे स्टेशन पर 72 लाख रुपए नकद ले जाते हुए रेलवे पुलिस ने पकड़ा है। इनमें से एक व्यापारी कमर में लाखों रुपए बांधकर छिपाये था तो दूसरा सूटकेस में लाखों रुपए रखा था। 
जबलपुर रेलवे स्टेशन में रविवार की रात दो यात्रियों से जीआरपी ने 72 लाख जब्त किए. दोनों युवक यह रकम लेकर जबलपुर से दिल्ली जा रहे थे. युवकों ने दिल्ली जाने के लिए जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन मध्यप्रदेश संपर्क क्रांति की टिकट बुक करवाई थी और ट्रेन में सवार होने के पहले ही उन्हें पकड़ लिया गया. जीआरपी को आरंभिक पूछताछ में पता चला है कि यह हवाला की रकम हो सकती है. इसकी सूचना आयकर विभाग को भी दे दी गई है.
कमर में 20 लाख बांधे

जीआरपी पुलिस ने रेलवे स्टेशन से जिन दो युवक रुपए लेकर दिल्ली जाते पकड़़ा, उनमें से एक युवक कमर में 20 लाख रुपर बांधे था। जीआरपी पुलिस ने प्लेटफार्म नंबर 6 पर घूम रहे दो संदिग्ध युवकों को अभिरक्षा में लेकर जब चैकिंग की तो उक्त युवक की कमर से राशि मिली। उसके दूसरे साथी से भी लाखों रुपए मिले। दोनों युवकों के पास से करीब 7200000 रुपए नगद बरामद किए हैं।

जिनसे नकद राशि मिली दोनों व्यापारी
जबलपुर जीआरपी पुलिस की गिरफ्त में आए दोनों युवक सिविल लाइन और महानंदा के रहने वाले हैं पूछताछ में दोनों युवकों ने अपना नाम अजय गोगिया और मनीष राजपाल बताया है। अजय गोगिया इलेक्ट्रिकल तो मनीष राजपाल प्लाईवुड का व्यापारी है। दोनों ही युवक संपर्क क्रांति ट्रेन से दिल्ली जाने की तैयारी कर रहे थे। अंदेशा जताया जा रहा है कि संभवत यह दोनों युवक उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव में इस रकम को उपयोग करने वाले थे। जीआरपी पुलिस अब इन दोनों ही युवकों का राजनीतिक बैकग्राउंड भी तलाश करने में जुट गई है।

जीआरपी ने आयकर विभाग को दी सूचना

जबलपुर के दो युवक अजय गोगिया और मनीष राजपाल के पास मिले 7200000 रुपए नगद मिलने के बाद जीआरपी ने आयकर विभाग की अन्वेषण ब्यूरो की टीम को इसकी सूचना दी है। इसके अलावा जीआरपी पुलिस भी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इतनी बड़ी रकम को यह दोनों युवक कहां पर उपयोग करने वाले थे। वही आयकर विभाग की टीम भी इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। फिलहाल एक बार पुनः रेलवे स्टेशन के पास से दो युवकों के पास इतनी बड़ी रकम मिलने से ना सिर्फ हड़कंप मचा हुआ है बल्कि यह भी माना जा रहा है कि हवाला के कारोबार के लिए रेलवे को इन लोगों ने एक अच्छा साधन बना लिया है।

अमेरिका में निवासरत भारतीय के योगदान से ही भारत ने पाया विश्व-गुरू का दर्जा-परिवहन मंत्री श्री राजपूत ★ वसुधैव कुटुम्बकम की आत्मा बसती है भारतीयों के दिलों में


अमेरिका में निवासरत भारतीय के योगदान से ही भारत ने पाया विश्व-गुरू का दर्जा-परिवहन मंत्री श्री राजपूत

★ वसुधैव कुटुम्बकम की आत्मा बसती है भारतीयों के दिलों में

सागर। अमेरिका में निवासरत भारतीयों के ज्ञान और परंपरा के योगदान का ही परिणाम है कि भारत विश्व गुरू के रूप में दुनियाभर में जाना जाता है। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत रविवार को नेशनल कौंसिल ऑफ एशियन-इंडियन एसोसिएशन द्वारा आयोजित व्हीडियो काँफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका में रह रहे भारतीयों को संबोधित कर रहे थे। अमेरिका में बसे भारतीयों द्वारा 30 जनवरी को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के रूप में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।अध्यक्ष के रूप में मध्य प्रदेश के प्रतिनिधित्व से यह दिन  भारत अमेरिका संबंधों में मध्यप्रदेश के लिए यह गौरवशाली दिन बन गया।उन्होने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की भावना भारत कमी आत्मा है और दुनिया भर में बसे भारतीय इसका प्रमाण हैं। इस अवसर पर अमेरिका में भारत के राजदूत श्री तरन सिंह संधू भी वर्चुअली शामिल हुए।




प्रधानमंत्री श्री मोदी के सपनों का भारत

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि मुझे याद है एक बार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका प्रवास पर थे, तब वहां निवासरत भारतीयों ने पूछा कि अपना देश कब अमेरिका की तरह खुबसूरत और विकसित होगा। तब प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आश्वासन दिया था कि आप इसी जनम में भारत को अमेरिका के समान देख सकेंगे। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेनद्र मोदी का यह मानना है कि हम परंपरा, प्रतिभा और आापसी व्यापार द्वारा दोनों देशों के आपसी संबंधों को और अधिक मजबूती प्रदान करेंगे।
भारत-अमेरिका संबंधों में नई उर्जा का होगा संचार
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आप लोग भारतीय समुदाय भारत अमेरिका संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तमभ है। जो विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों के माध्यम से अमेरिका जैसे विकसित देश में अपने ज्ञान,अनुभव एवं योग्यता के बल पर विकास में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।इससे दोनों देशों  के मध्य संबंधों में और अधिक उर्जा प्राप्त होगी।इसी के साथ आप लोगों ने भारतीय संस्कृति को भी जीवित रखा है।अमेरिका में बसे मेरे भारतीय भाई बहन लगातार भारतीय संसकृति के इन मूल्यों को विश्व स्तर पर स्थापित करने का कार्य कर रहे हैं जो कि निश्चित रूप से आने वाले समय में विश्व शांति और बंधुत्व की स्थापना में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।




गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से भारत की आजादी के 75 वें वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन एनसीएआईए द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें अमेरिका में भारत के राजदूत श्री तरनसिंह संधू, समन्वय श्री कृपाशंकर सिंह, संस्था के चेयरमेन श्री सुनील सिंह एव सुश्री नैना देसाई, श्री संधू के सलाहकार श्री हरस्वरूप सिंह एवं श्री शंभू बानिक एवं अन्य कम्यूनिटी लीडर वर्चुअली उपस्थित थे।


रविवार, 30 जनवरी 2022

डाॅ. गौर ने हमें इस योग्य बनाया, “गौर पथ” बनाकर हम धन्य महसूस कर रहे हैंः भूपेन्द्र सिंह ★ विवि रोड़ का हुआ लोकार्पण

डाॅ. गौर ने हमें इस योग्य बनाया, "गौर पथ" बनाकर हम धन्य महसूस कर रहे हैंः भूपेन्द्र सिंह
★ विवि रोड़ का हुआ लोकार्पण

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत 4 करोड़ 47 लाख रूपए लागत के विश्वविद्यालय रोड के पुर्नविकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि "गौर पथ" को लोकार्पित करके हम स्वयं को धन्य महसूस कर रहे हैं कि हम डाॅ. गौर द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय के लिए कुछ कर सके। आज हम जो भी हैं, डाॅ. गौर के कारण ही इस लायक बने हैं।
समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि,  डाॅ सर हरीसिंह गौर की बनाई यह भूमि विश्व के लिए एक पहचान है। डाॅ. गौर चाहते तो देश में कहीं पर भी विश्वविद्यालय बना सकते। परन्तु उन्होंने अपनी जन्मभूमि सागर को चुना। क्योंकि बुंदेलखण्ड पिछड़ा और गरीब था। यहां के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने अपनी जीवन भर की कमाई से यह विश्वविद्यालय बनाया। हम इसी विश्वविद्यालय से पढ़े हैं। जीवन का बड़ा हिस्सा इस विश्वविद्यालय में गुजरा। राजनीति में आज जहां हूं, उसकी पाठशाला विश्वविद्यालय का छात्रसंघ ही रहा है। डाॅ. सर हरीसिंह गौर के लिए कुछ कर पायें, तभी हमारा जीवन सफल होगा। इस विश्वविद्यालय में देश भर से छात्र पढ़ने आते है। इस सड़क के निर्माण से विश्वविद्यालय परिसर और सुंदर हो गया है।
 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शुरू किया और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के प्रयासों से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सागर को स्थान मिला। आने वाले समय में सागर मध्यप्रदेश सुंदर शहरों में गिना जाएगा। उन्होंने कहा कि, 2003 से अब तक भाजपा सरकारों ने प्रदेश को आगे ले जाने का काम किया है। आज स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। इंदौर स्वच्छता में देश में प्रथम है। मेरा सपना है कि इंदौर की तरह सागर भी यह उपलब्धि प्राप्त करे। सागर तेजी से विकास में आगे बढ़ रहा है। यह बहुत प्रसन्नता का विषय है। विकास कार्यों में मेहनत कर रहे अधिकारी वर्ग की मुक्त कंठ से प्रशंसा मंत्री श्री सिंह ने की। उन्होंने एसपी तरूण नायक को राष्ट्रपति वीरता पदक मिलने पर बधाई दी।
 
कार्यक्रम में सागर सांसद राजबहादुर सिंह, नगर विधायक शैलेन्द्र जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, सागर कलेक्टर दीपक आर्य, सागर एसपी तरूण नायक, कमिश्नर आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह, रजिस्ट्रार यूटीडी संतोष सहगोरा, भाजपा नेता सुशील तिवारी सहित अनेक नागरिक, भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

जो पुरस्कार पूरे बुंदेलखंड को मेलो है पद्मश्री : पंडित राम सहाय पांडे ★ अपने काम के साथ-साथ सेवा करने वाला व्यक्ति हमेशा सम्मान के पात्र होता है : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त श्री राम सहाय पांडे का किया गया नागरिक अभिनंदन


जो पुरस्कार पूरे बुंदेलखंड को मेलो है पद्मश्री  : पंडित राम सहाय पांडे

★ अपने काम के साथ-साथ सेवा करने वाला व्यक्ति हमेशा सम्मान के पात्र होता है : मंत्री भूपेंद्र सिंह 

★ पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त श्री  राम सहाय पांडे का किया गया नागरिक अभिनंदन

सागर । अपने काम के साथ-साथ सेवा करने वाला व्यक्ति हमेशा सम्मान के पात्र होता है एवं  ईमानदारी एवं संकल्प के साथ किए गए प्रयास कभी असफल के साथ असंभव नहीं होते, वह अवश्य ही पूरे होते हैं। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने महाकवि पद्माकर सभागार में भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित श्री पंडित रामसहाय पांडे की नागरिक अभिनंदन समारोह के अवसर पर व्यक्त किए।
इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह,विधायक श्री शैलेंद्र जैन ,श्री गौरव सिरोठिया, श्री जगन्नाथ गुरैया ,श्री प्रदीप पाठक, श्री अजय दुबे, श्री राहुल साहू ,श्री विनोद तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार सहित कला क्षेत्र से जुड़े कल आबिद एवं जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक मौजूद थे ।

भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित श्री रामसहाय पांडे के नागरिक अभिनंदन समारोह में नगरीय विकास  आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए कहा कि इस सम्मान से पूरे बुंदेलखंड का सम्मान हुआ है उन्होंने कहा कि एक समय बुंदेलखंड पिछड़े क्षेत्र में जाना जाता था किंतु अब बुंदेलखंड का तेजी से विकास हो रहा है यह हमारे लिए गौरव की बात है ।

उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य के लिए यदि पूरी ईमानदारी से प्रयास किया जाए तो वह कार्य कभी संभव नहीं हो सकता और हमने कहा कि यह पुरस्कार मैं साबित कर दिया कि ईमानदारी एवं दृढ़ संकल्प के साथ किए गए कार्य कभी अधूरे नहीं रहती और मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करना चाहता हूं कि उन्होंने कला के क्षेत्र में पंडित पांडे को सम्मानित किया ।मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सेवा करने वाला व्यक्ति जीवन में हमेशा चिरस्थाई होता है ।मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लोक कला राई नृत्य को पूरे देश एवं दुनिया में सम्मान मिला है।

मंत्री श्री सिंह ने स्वर्गीय श्री विष्णु पाठक की चर्चा करते हुए कहा कि श्री पाठक ने भी लोक कला के माध्यम से सागर विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई ।उन्होंने कहा कि सागर में भी अभी ऐसे अनेक महान व्यक्ति मौजूद हैं जिनको भारत सरकार द्वारा इस प्रकार के पुरस्कार मिलना चाहिए।

 मंत्री  श्री सिंह ने डॉ हरिसिंह गौर के योगदान के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि डॉ गौर को भारत रत्न मिले इसके लिए हमें सब मिलकर कार्य करने होंगे ,उन्होंने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर ने पूरे देश में बुंदेलखंड का नाम शिक्षा के क्षेत्र में स्थापित किया है ।

सांसद श्री राज बहादुर सिंह  ने कहा कि पद्मश्री सम्मान से सम्मानित श्री राम सहाय पांडे का पूरा जीवन त्याग का रहा । उन्होंने कहा कि दादा ने अपने जीवन के धरातल पर कार्य करते हुए यह पुरस्कार प्राप्त किया है ।उन्होंने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है कि तत्कालीन केंद्रीय  संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने भी अपनी भूमिका इस पुरस्कार में अदा की है मैं उनके लिए एवं वर्तमान के संस्कृति मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं ।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर के लिए भारत रत्न मिले इसके लिए मैंने लोकसभा में भी प्रश्न के माध्यम से जानकारी दी । अब हम हमें सबको मिलकर प्रयास करना होंगे जिससे डॉ हरिसिंह गौर को भारत रत्न का पुरस्कार प्राप्त हो। सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं संस्कृति मंत्री का अभिनंदन करता हूं कि उन्होंने अलग-अलग विधा में कार्य करने पर यह पुरस्कार देने की योजना तैयार की।
 इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि बुंदेलखंड के लोक नृत्य को प्रदेश देश एवं विदेश में जो ख्याति दिलाई है इसके लिए मैं पंडित रामसहाय पांडे के समक्ष अपना प्रणाम करता हूं । उन्होंने कहा कि दादा ने जो अपना सर्वस्व निछावर किया इसी रणनीति से आज दादा को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जा रहा है ।
सागर विधायक एवं संयोजक नागरिक अभिनंदन समिति श्री शैलेंद्र जैन कहा कि समर्पण त्याग और संकल्प से किए गए कार्य के कारण ही आज यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है ।उन्होंने कहा कि पंडित पांडे जी का परिवार हमारे परिवार जैसा है और इनके परिवार से हमारा गहरा संबंध है ।

उन्होंने कहा कि श्री पांडे ने किसी भी सम्मान के लिए कभी भी कोई आवेदन नहीं किया और मैं यह कह सकता हूं कि किसी भी आवेदन पर श्री पांडे ने अपने हस्ताक्षर नहीं किए यह पुरस्कार समस्त जनप्रतिनिधियों एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं संस्कृति मंत्री जी की जागरूकता एवं कला के प्रति लगाव के कारण यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।
 विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि यह सम्मान मिलने से पूरे सागर के साथ-साथ बुंदेलखंड का गौरव बढ़ा है और हम सभी गौरवान्वित हैं । उन्होंने कहा कि सागर के इतिहास में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार पद्मश्री से दादा को सम्मानित किया जा रहा है यह हम सबके लिए गौरव व्यक्त करने की बात है । विधायक श्री जैन ने कहा कि दादा श्री पांडे ने संपूर्ण जीवन अपने कला के लिए समर्पित कर दिया।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठियो ,वरिष्ठ कलाबिद श्री शिवरतन यादव द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए गए ।वरिष्ठ कवित्री डॉक्टर सुश्री शरद सिंह द्वारा दादा को दिए जाने वाले नागरिक अभिनंदन समिति के सम्मान पत्र का वाचन किया गया । कुमारी ऐश्वर्य दुबे द्वारा सरस्वती बंदना प्रस्तुत की गई ।

'डॉ गौर को सम्मान दिलाने प्रारंभ हुआ हस्ताक्षर अभियान 

सागर डॉ हरिसिंह गौर को भारत रत्न दिलाने के लिए हस्ताक्षर अभियान प्रारंभ किया गया। महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में मध्य प्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, सांसद  राज बहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन, गौरव सिरोटिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं सैकड़ों गणमान्य नागरिकों नागरिकों ने डॉ हरिसिंह गौर को भारत रत्न दिलाने के लिए अपने अपने हस्ताक्षर किये।

साप्ताहिक राशिफल : 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022 का राशिफल ★ पंडित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022 का राशिफल

★ पंडित अनिल पांडेय

जय श्री राम। सभी दर्शकों को पंडित अनिल पाण्डेय का नमस्कार । भाग्य क्या है ? क्या आपके भाग्य पर पत्थर पड़े हैं या आपका भाग्य स्वर्ण के पहियों के साथ दौड़ रहा है । 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022 विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 के माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी से माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तक के सप्ताह के भाग्य फल को बताने के लिए आज मैं आप लोगों के समक्ष प्रस्तुत हूं।

इस सप्ताह पूरे सप्ताह सूर्य मकर राशि में ,मंगल धनु राशि में, गुरु कुंभ राशि में ,शनि मकर राशि में शुक्र धनु राशि में और राहु वृष राशि में रहेंगे प्रारंभ में  मकर राशि में बक्री रहेगा तथा 4 तारीख से मकर राशि में ही मार्गी हो जाएगा। चंद्रमा प्रारंभ में मकर राशि में तथा कुंभ और मीन से होते हुए 6 तारीख को 8:57 रात से मेष राशि में गोचर करेंगे।
आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह ठीक रहेगा ।  आय के स्रोत सामान्य रहेंगे अर्थात किसी नए स्रोत से पैसा नहीं आएगा । कार्यालय में आपकी स्थिति में गिरावट आएगी । भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा । कचहरी के मामलों में आपको सफलता मिल सकती है । कन्फ्यूजन के कारण दुर्घटना होने का योग है जिससे शारीरिक कष्ट हो सकता है । आपके माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । पिताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 31 जनवरी और 1 फरवरी लाभदायक हैं । चार पांच और 6 फरवरी  कोई भी कार्य करें उसमें पूर्ण सावधानी बरतें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिदेव का पूजन करें और शनिवार का व्रत रखें इस सप्ताह आपके लिए मंगलवार का दिन शुभ है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है । मामूली  दुर्घटना का योग है । राज्य से सामान्य संबंध रहेंगे । भाग्य की मदद इस सप्ताह आपको नहीं मिलेगी । धन आने का  मामूली योग है । माता पिता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा ।भाई बहनों से कोई मदद प्राप्त नहीं होगी । भाई बहनों से टकराव भी हो सकता है । नए-नए शत्रु बनेंगे । सावधान रहिए । इस सप्ताह आपके लिए 2 और 3 फरवरी उत्तम और सभी  प्रकार के कार्यों को संपन्न करने के लिए उपायुक्त है । बाकी सभी दिन ठीक है आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत करें । हनुमान जी के मंदिर में मंगलवार को जाकर हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि की जातकों के जीवन साथी का स्वास्थ्य  उत्तम रहेगा ।  स्वयं के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । नए शत्रु बनेंगे। भाग्य सामान्य है । पेट में खराबी हो सकती है । भाई बहनों से  सहयोग मिलेगा । संतान से सहयोग प्राप्त नहीं हो पाएगा । एक भाई से संबंध खराब हो सकते हैं।  इस सप्ताह आपके लिए चार पांच और 6 फरवरी शुभ और लाभदायक है । इन तारीखों में कार्य सिद्धि योग भी है ।‌। 31 जनवरी और 1 फरवरी को आपको सभी कार्य सोच समझ कर करना चाहिए ।इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप किसी मंदिर में जाकर गरीबों के बीच चावल का दान दें ।इस सप्ताह आपका शुभ दिन शुक्रवार है।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
 इस सप्ताह आपका अपने जीवनसाथी से कुछ अनबन हो सकता है । गलत रास्ते से धन आने का योग है । आपका अपने संतान से संबंध ठीक-ठाक रहेंगे ।भाई बहनों से संबंध खराब रहेंगे ।इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में प्रबल शत्रुहन्ता  योग है । इस समय का आप पूर्ण लाभ उठावें तथा अपने शत्रुओं को परास्त करें । आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब रहेगा । भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा । आपको इस सप्ताह शेयर आदि मी पैसा लगाना चाहिए । इस सप्ताह आपके लिए 30 जनवरी और 1 फरवरी सभी कार्यों को सफल बनाने के लिए अच्छा है । इस दौरान आप शेयर आदि भी खरीद सकते हैं । 2 और 3 फरवरी आपके लिए उपयुक्त नहीं है । इस दिन कोई भी कार्य बड़े सोच समझ कर करें । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप का दबाव अपने कार्यालय में बढ़ेगा । आपको चाहिए कि आप व्यर्थ के वार्तालाप से बचें । आपके पिताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके सन्तान   सप्ताह आपका बहुत साथ देंगे । अविवाहित जातकों के शादी के प्रस्ताव आएंगे । धन आने का मामूली योग है। इस सप्ताह के लिए 2 और 3 फरवरी लाभदायक है । 31 जनवरी और 1 फरवरी को आप के अधिकांश कार्य असफल हो सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह सत्यनारायण भगवान की कथा सुनें और किसी ब्राह्मण को घर पर भोजन करवाएं। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
इस सप्ताह आप की जनता में प्रसिद्धि बढ़ेगी । अगर आप जनप्रतिनिधि हैंऔर इलेक्शन लड़ रहे हैं तो जनता से आपको उत्तम सहयोग प्राप्त होगा ।  इस सप्ताह भाग्यआपका बिल्कुल साथ नहीं देगा । अथक परिश्रम खूब करें । सुख की कोई सामग्री भी आप खरीद सकते हैं । प्रेम संबंध भी बनेंगे । पेट में पीड़ा हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए चार पांच और 6 फरवरी उत्तम और लाभदायक है  । 2 और 3 जनवरी को आपको हर कार्य विचार करके करना चाहिए इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । आपका अपने जीवन साथी के साथ अच्छा संबंध रहेगा । आपका अपने भाई बहनों से बहुत अच्छा संबंध रहेगा । इस सप्ताह आपके सभी  शत्रु आप से हार जाएंगे । कार्यालय में आपके सम्मान में कमी आएगी । हो सकता है आपका अपने अधिकारियों से वाद-विवाद भी हो । यह भी संभव है कि इस वाद विवाद के कारण आपको नुकसान भी हो जाए ।  जनता में आपके प्रभाव में कमी आएगी । इस सप्ताह आपके लिए 31 जनवरी और 1 फरवरी उत्तम है । आपको चाहिए कि आप चार पांच और 6 फरवरी को कोई भी कार्य सोच समझकर ही करें । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रातः काल स्नान के उपरांत सूर्य देव को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
आपको इस सप्ताह धन लाभ का योग है । आपका अपने संतान से अच्छा संबंध रहेगा । इस सप्ताह आपकी संतान आपके हर कार्यों में सहयोग करेगी। भाई बहनों से  आपके संबंध खराब हो सकते है । भाग्य इस सप्ताह आपका साथ नहीं देगा ।आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी । अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी ।आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है या आप दोनों में संबंध खराब हो सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 2 और 3 फरवरी उपयुक्त हैं । सप्ताह के बाकी दिन अच्छे हैं आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  गुरुवार का व्रत करें और सप्ताह के सभी दिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह बहुत उत्तम रहेगा । आपका अपने साथियों के बीच प्रसिद्धि बढ़ेगी । अगर आप इलेक्शन में खड़े होते हैं तो आप की जीतने की उम्मीद रहेगी । इस सप्ताह आपके खर्चे बढ़ेंगे । आमदनी में कमी होगी । अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे । प्रेम संबंध भी बनेंगे । दुर्घटना भी हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए चार पांच और 6 फरवरी उत्तम एवं लाभप्रद है । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप चिड़ियों को दाना दें । इस सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
इस सप्ताह आपका कोई भी नया शत्रु नहीं बनेगा । अगर आप प्रयास करेंगे तो आप अपने पुराने शत्रुओं को भी परास्त कर सकेंगे । आपका स्वास्थ्य इस सप्ताह खराब हो सकता है । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । धन सामान्य रूप से ही आएगा । आपके पेट में कोई परेशानी हो सकती है । आपका अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा अर्थात जैसा था वैसा ही रहेगा । 31 जनवरी और 1 फरवरी  का दिन आपके लिए अच्छा है । इस दिन आपको अपने पुराने कार्य करने चाहिए ।सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं । भाग्य इस सप्ताह आपका विशेष साथ नहीं देगा । आपको परिश्रम कर ही अपने भाग्य को बदलना होगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चीटियों को दाना दे । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह ठीक रहेगा। आपके माताजी या पिताजी किसी एक का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । सामान्य धन लाभ का योग है । मुकदमों में इस सप्ताह आप हार सकते हैं । कचहरी के कामों में को टालने में ही भलाई है । आपको अपने संतान से इस सप्ताह सुख नहीं मिलेगा ।‌ छात्रों की पढ़ाई ठीक नहीं चलेगी । स्वास्थ्य में थोड़े गिरावट का योग है । हो सकता है कि छोटी मोटी  कोई दुर्घटना हो जाए । इस सप्ताह आपके लिए 2 और 3 फरवरी श्रेष्ठ है। आपको अपने पुराने कार्यों को जो लंबित पड़े हैं उनको 2 और 3 फरवरी को निपटाना चाहिए । 31 जनवरी और 1 फरवरी को आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का अभिषेक करें ।सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के जातक जो किसी कार्यालय में कार्य करते हैं या शासकीय कर्मचारी हैं उनके लिए यह सप्ताह अत्यंत उत्तम है । उनको अपने कार्यालय में अतिरिक्त कार्यभार भी मिल सकता है या प्रमोशन हो सकता है । अच्छे रास्तों से धन नहीं आएगा । खराब रास्ते से धन आने का योग है । आप के खर्चे बढ़ेंगे । हो सकता है आप का स्थानांतरण हो । इस सप्ताह आपके लिए चार पांच और 6 फरवरी अनुकूल है । द्रो और 3 फरवरी को आप के अधिकांश कार्य नहीं हो पाएंगे । अतः आपको चाहिए कि आप 2 और 3 फरवरी को सावधानी पूर्वक कार्य करें ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप विष्णु सहस्त्रनाम का प्रतिदिन जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मेने  पिछले सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल में  बताया था कि वर्तमान में कालसर्प योग चल रहा है । जिसके कारण गई तरह के उत्पात होंगे । बिहार  में छात्रों द्वारा किया गया रेल रोको आंदोलन इसका एक  उदाहरण है ।  इस बार उत्तर प्रदेश के इलेक्शन में भी काफी उत्पात होने की संभावना है। जिन जातकों की कुंडली में  कालसर्प योग है उनको सावधान हो जाना चाहिए और कालसर्प योग के शांति का उपाय करवाना चाहिए। 
मेरी मां शारदा से प्रार्थना है कि मेरे सभी दर्शक सुखी सानंद और स्वस्थ रहें

जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333 /8959594400
 यूट्यूब लिंक

Archive

Adsense