बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पीएम नरेंद्र मोदी का शहडोल के पकरिया में जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों, लखपति दीदियों और फुटबॉल खिलाड़ियो के बीच हुआ अद्भुत संवाद▪️देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के बीच साथ कोदो भात-कुटकी खीर का लिया आनंद

पीएम नरेंद्र मोदी का शहडोल के पकरिया में जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों, लखपति दीदियों और फुटबॉल खिलाड़ियो के बीच हुआ अद्भुत संवाद


▪️देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के बीच साथ कोदो भात-कुटकी  खीर का लिया आनंद


#जनजातीय_समाज_मोदी_के_साथ

तीनबत्ती न्यूज
शहडोल  01 जुलाई 2023  :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शहडोल जिले के पकरिया गांव में जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों, स्व-सहायता समूह की लखपति दीदियों, फुटबॉल क्लब के  खिलाड़ियों, पेसा एक्ट से लाभांवित हितग्राहियों से संवाद कार्यक्रम के तहत आत्मीयता भरे माहौल में मिले और चर्चा की। प्रधानमंत्री श्री मोदी के आगमन को लेकर पकरिया में पिछले दिनों से तैयारियां चल रही थी। श्री मोदी ने जनजातीय वर्ग के लोगों से बातचीत कर उनकी जीवन शैली, कला, संस्कृति, खान पान और रीति-रिवाज पर विस्तृत चर्चा की।


         प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर पहले तो खटिया पर बैठे फिर उठकर सीधे जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों और लखपति दीदियों तथा फुटबॉल  खिलाड़ियों के मध्य पहुंचे। श्री मोदी ने जनजातीय समाज के हितग्राहियों तथा उपस्थित लोगों से सीधा संवाद किया। श्री मोदी ने कार्यक्रम को अनौपचारिक बनाते हुए विभिन्न समूह में मौजूद लोगों से आत्मीयता से उनके बीच पहुंचकर चर्चा की। कार्यक्रम स्थल पर सबसे पहले उन्होंने फुटबॉल के दो खिलाड़ीं 5 साल के यष बैगा और 4 साल के अनिदेव सिंह को देखा और उनके पास पहुंचकर उनके सिर पर हाथ फेरा तथा उन्हें दुलार किया। 

पढ़े: मोदी की गारंटी है हर भारतीय को अच्छा स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड द्वारा : पीएम नरेंद्र मोदी▪️जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे ,हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की की गारंटी ली है▪️सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के कार्यों के लिये मध्यप्रदेश बधाई का पात्र▪️पूरे भारत में मनाई जायेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती▪️ राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ▪️प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया


उन्होंने फुटबॉल क्लब के खिलाड़ी सदस्यों से पूछा कि वह गांव कौन सा है, जिसे मिनी ब्राजील के रूप में जाना जाता है ? प्रधानमंत्री के इस प्रश्न का उत्तर वहां मौजूद यशोदा सिंह ने दिया तथा बताया कि वह गांव मेरा गांव विचारपुर है। जहां हर घर के बच्चे फुटबॉल खेलते हैं। इस पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि भारत में किसी गांव में फुटबॉल को लेकर ऐसी दीवानगी है। 


उन्होंने यह भी कहा कि इसका जिक्र मै कभी ष्मन की बातष् कार्यक्रम में अवश्य करूंगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पूछा कि अचानक शहडोल में फुटबॉल कैसे पॉपुलर हो गया तो खिलाड़ियों ने बताया कि पिछले 2 साल से शहडोल संभाग में फुटबॉल क्रांति अभियान शहडोल के संभागायुक्त ने प्रारंभ किया है, जिसके फलस्वरूप ऐसा माहौल बना हुआ है।


    श्री मोदी ने स्व सहायता समूह की लखपति बनी दीदियों से उनकी आर्थिक  उन्नति पर चर्चा की। दीदियों ने उन्हें बताया कि वे कैसे आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं। श्री मोदी ने एक महिला की गोद में एक नन्ही बालिका को देखकर उसे स्नेहपूर्वक दुलार किया और पूछा कि मेरे साथ दिल्ली चलेगी क्या?
प्रधानमंत्री ने पैसा एक्ट लागू होने के बाद उससे लाभान्वित हुए हितग्राहियों से भी संवाद किया। श्री मोदी ने जनजाति वर्ग के लोगों से पैसा एक्ट के क्रियान्वयन के फलस्वरुप मिले लाभ की जानकारी भी प्राप्त की। श्री मोदी ने हितग्राहियों से चर्चा के दौरान शांति एवं विवाद निवारण समिति, जल संरक्षण समिति एवं प्राकृतिक खेती के संबंध में चर्चा की। संवाद कार्यक्रम में श्री मोदी ने देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के बीच बैठकर कोदो-भात कुटकी, खीर को भी ग्रहण किया।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________



Share:

मोदी की गारंटी है हर भारतीय को अच्छा स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड द्वारा : पीएम नरेंद्र मोदी▪️जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे ,हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की की गारंटी ली है▪️सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के कार्यों के लिये मध्यप्रदेश बधाई का पात्र▪️पूरे भारत में मनाई जायेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती▪️ राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ▪️प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया

मोदी की गारंटी है हर भारतीय को अच्छा स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड द्वारा : पीएम नरेंद्र मोदी

▪️जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे ,हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की की गारंटी ली है
▪️सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के कार्यों के लिये मध्यप्रदेश बधाई का पात्र


▪️पूरे भारत में मनाई जायेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती


▪️ राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ


▪️प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया




#जनजातीय_समाज_मोदी_के_साथ

तीनबत्ती न्यूज

भोपाल : जुलाई 1, 2023: 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आयुष्मान कार्ड हर भारतीय के लिये अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी है। इस कार्ड में गरीबों के नि:शुल्क 5 लाख रूपये तक के इलाज की गारंटी है। हिन्दुस्तान में आपका कहीं भी स्वास्थ्य खराब हो, अस्पताल में जाकर यह कार्ड दिखा देना आपको 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क इलाज मिल जायेगा। गरीब की सबसे बड़ी चिंता बीमारी होती है और यह कार्ड आपके इलाज की गारंटी है। इस योजना में अभी तक 5 करोड़ गरीबों का इलाज हो चुका है। अगर यह कार्ड नहीं होता तो गरीबों को इलाज के लिये अपना घर-बार बेचना होता। आज यहाँ मध्यप्रदेश के एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिये गये हैं। यह कार्ड गरीब की जेब में इलाज के लिये 5 लाख रूपये के एटीएम का कार्य करेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आयुष्मान कार्ड के हितग्राही देवेन्द्र कुमार कौल का कार्ड दिखाते हुए बताया कि इस पर लिखा है 5 लाख का मुफ्त उपचार। यह मोदी की हर गरीब के लिये मुफ्त इलाज की गारंटी है। इस देश में गरीबों को कभी भी किसी ने एक वर्ष में 5 लाख रूपये के इलाज की गारंटी नहीं दी, यह हमारी सरकार ने किया है।



_____________________

सिकलसेल एनीमिया न्मूलन में नोबल विजेता जापानी वैज्ञानिक से मदद ली : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मैं जापान की यात्रा पर गया था, तब मैंने वहाँ एक नोबल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक से बातचीत की, जो सिकल सेल एनीमिया बीमारी पर शोध कर रहे थे। मैंने उनसे मदद माँगी। सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन को हमने आजादी के अमृत काल का प्रमुख मिशन बनाया है। वर्ष 2047 तक भारत को इस बीमारी से मुक्त करना हमारा लक्ष्य है।

_____________________


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे। उनकी गारंटी में छुपे खोट को पहचाने। मुफ्त बिजली की गारंटी बिजली के दाम बढ़ाने का छल है, मुफ्त सफर की गारंटी यातायात व्यवस्था को ध्वस्त करना है, पेंशन बढ़ाने की गारंटी का अर्थ है कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिलेगा, सस्ते पेट्रोल की गारंटी टैक्स बढ़ाने का संकेत है, रोजगार बढ़ाने की गारंटी उद्योग-धंधों को चौपट करने की साजिश है।

पीएम नरेंद्र मोदी का शहडोल के पकरिया में जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों, लखपति दीदियों और फुटबॉल खिलाड़ियो के बीच हुआ अद्भुत संवाद▪️देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के बीच साथ कोदो भात-कुटकी खीर का लिया आनंद

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रदेश के शहडोल जिले के लालपुर में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया। प्रधानमंत्री ने देश में साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा डिजिटल आयुष्मान कार्ड का टैब का बटन दबा कर वितरण किया। उन्होंने सिकल सेल नेशनल पोर्टल, मिशन प्रबंधन गाइड-लाइन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये आयुष्मान प्रशिक्षण मॉड्यूल, गैर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये जागरण मॉड्यूल और बीमारी से पीड़ित बच्चों के माता-पिता के लिये मॉड्यूल का भी विमोचन किया। प्रधानमंत्री ने रीना सिंह गोंड, हेमराज कोल और राजेन्द्र सिंह गोंड, मंदाकिनी नाथ जोगी और दीपक कुमार को सिकल सेल कॉउंसिलिग कार्ड वितरित किये।

प्रधानमंत्री श्री मोदी की अन्य गारंटी




  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन की गारंटी मिली है।

  • आयुष्मान योजना 50 करोड़ भारतीयों को स्वास्थ्य की गारंटी है।

  • उज्ज्वला योजना से 10 करोड़ महिलाओं को धुएँ से मुक्ति की गारंटी दी है।

  • मुद्रा योजना से साढ़े 8 करोड़ लोगों को सम्मान से रोजगार की गारंटी मिली है।

  • हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की और कल्याण की गारंटी ली है।

  • हमने देश को भ्रष्टाचार मुक्त और आतंकवाद मुक्त भारत की गारंटी दी है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज मध्यप्रदेश से राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की शुरूआत हो रही है। यह संकल्प है देश के जनजातीय भाई-बहनों के जीवन को सुरक्षित करने का। इस अभियान के लिये मध्यप्रदेश सरकार बधाई की पात्र है। यह संकल्प है ढाई लाख बच्चों और उनके परिवार को बचाने का। सिकल सेल एनीमिया अत्यंत कष्टदायक बीमारी होती है। यह माता-पिता से ही बच्चों में आती है। यह बीमारी आनुवांशिक है। इस बीमारी के दुनिया के आधे मामले हमारे देश में हैं।


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मैं और मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल 50 वर्ष से इस बीमारी को दूर करने के लिये कार्य कर रहे हैं। इस बीमारी की जाँच बहुत आवश्यक है। जाँच के बाद व्यक्ति को स्वास्थ्य कार्ड दिया जाता है। शादी से पहले स्वास्थ्य कार्ड अवश्य मिला लें, जिससे बीमारी बच्चों में न जाये।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार सभी गंभीर बीमारियों को समाप्त करने के लिये दिन-रात मेहनत कर रही है। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2025 तक हम टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये कार्य कर रहे हैं। वर्ष 2013 में काले ज्वर के 11 हजार मामले थे, जो आज घट कर 1000 से भी कम रहे गये हैं। वर्ष 2013 में मलेरिया के 10 हजार मामले थे, वर्ष 2022 में यह घट कर 2 लाख से कम हो गये हैं। वर्ष 2013 में कुष्ठ रोग के सवा लाख मरीज थे, जो 70-75 हजार रह गये हैं। दिमागी बुखार के मरीजों की संख्या में भी बहुत कमी आई है। उन्होंने कहा कि बीमारी कम होती है तो लोग दुख, पीड़ा, संकट से मुक्त होते हैं, मृत्यु भी कम होती है। आयुष्मान भारत योजना इसमें अत्यंत लाभकारी है।



जनजातीय वर्ग के कल्याण के निरंतर कार्य

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार निरंतर जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश की धरती से 15 नवम्बर को हर वर्ष भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया, इस दिन पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाता है। सभी राज्यों में जनजातीय संग्रहालय बनाये गये हैं। हम जनजातीय नायकों के बलिदान एवं देश के लिये योगदान को निरंतर याद करते हैं। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम शंकर शाह विश्वविद्यालय रखा गया, पाताल पानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा रेलवे स्टेशन रखा गया। हमने आदि महोत्सव जैसे आयोजन चालू किये। हमारी राष्ट्रपति जनजातीय वर्ग की हैं। जनजातीय युवाओं के समक्ष हमेशा भाषा की चुनौती रहती थी। हमारी नई शिक्षा नीति में स्थानीय भाषा में शिक्षा की व्यवस्था की गई है। देश में 400 से अधिक एकलव्य स्कूल संचालित हैं। मध्यप्रदेश के 24 हजार जनजातीय विद्यार्थी इन विद्यालयों में शिक्षा ले रहे हैं। हमने जनजातीय मंत्रालय बनाया और उसके बजट को 3 गुना किया। जनजातीय बंधुओं को जल, जंगल और जमीन के अधिकार दिये। पेसा एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया।


पूरे देश में मनेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने घोषणा की कि 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पूरे देश में मनाई जायेगी। रानी दुर्गावती की वीरगाथा को याद करने के लिये फिल्म बनाई जायेगी, चांदी का सिक्का निकाला जायेगा, पोस्टल स्टॉम्प जारी किया जायेगा और घर-घर प्रेरणा अभियान चलाया जायेगा। मध्यप्रदेश विकास की ऊँचाइयों को छुएगा और हम साथ मिल कर विकसित भारत के सपने को पूरा करेंगे।


प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से म.प्र. में विकास की गंगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान



मख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आशीर्वाद से मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। नये सपनों की उड़ानें अब पर खोल रही हैं। सारी दुनिया में आज भारत का सम्मान और गौरव बढ़ा है। प्रदेश और देश की जनता की जिंदगी बदलने वाले ऐसे प्रधानमंत्री का मैं मध्यप्रदेश की धरती पर ह्रदय से स्वागत करता हूँ। मध्यप्रदेश देश का दिल है और मध्यप्रदेश के दिल में प्रधानमंत्री श्री मोदी बसते हैं। वे दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती का 500वाँ जन्म-दिवस 5 अक्टूबर से वर्ष भर मनाया जायेगा। रानी दुर्गावती का विशाल स्मारक जबलपुर में बनाया जायेगा। आज प्रदेश में एक करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। यह जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है। हमारी सरकार नल-जल मिशन के माध्यम से हर घर में नल से जल पहुँचा रही है। हर गरीब को पक्का आवास दिलाया जा रहा है। प्रदेश के 83 हजार गरीब किसानों को सम्मान-निधि दी जा रही है। लाड़ली बहना योजना में बहनों को 1000 रूपये महीना दिया जा रहा है। प्रदेश की डबल इंजिन सरकार प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। कार्यक्रम में केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी संबोधित किया।

वीरांगना रानी दुर्गावती को पुष्पांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यक्रम के प्रारंभ में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। उनके साथ राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी पुष्पाजंलि अर्पित की।

पारंपरिक तरीकों से किया गया स्वागत

प्रधानमंत्री श्री मोदी का जनजातीय कलाकारों ने पारंपरिक जनजातीय नृत्य, शैला और गेंडी से स्वागत किया। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने बैगा आभूषण वीरन माला पहनाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैगा फेटा पहनाया और लोक कलाकार श्रीमती अनिता व्याम की गोंडी शैली में तैयार की गई कलाकृति भेंट की।


ये रहे मोजूद

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती भारती प्रवीण पवॉर, श्री अर्जुन मुंडा, श्रीमती रेणुका सिंह, श्री बिश्वेश्वर टुडु, सांसद श्री एसपीएस बघेल, खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा, सांसद सम्पतिया उइके, बैतूल सांसद श्री डीडी उइके, सीधी सांसद श्रीमती रीति पाठक, शहडोल सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, राज्य सभा सांसद श्री सुमेर सिंह सोलंकी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, वन मंत्री डॉ. विजय शाह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, विधायक श्री जयसिंह मरावी, श्रीमती मनीषा सिंह, श्री शरद कोल सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि तथा हजारों की संख्या में आमजन उपस्थित रहे।




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

डॉ. जी.पी. चौधरी बने सागर के प्रभारी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा बने

डॉ. जी.पी. चौधरी बने सागर के  प्रभारी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा बने


सागर 01 जुलाई 2023 ।
अपर सचिव उच्च शिक्षा मध्यप्रदेश शासन श्री वीरेंद्र सिंह भलावी ने डॉ. जी.पी. चौधरी को प्रभारी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा बनाया गया हैं श्री चौधरी ने आज कार्यभार ग्रहण किया। 30 जून को डॉ. सुनील श्रीवास्तव अतिरिक्त संचालक सेवानिवृत्ति के उपरांत डॉ. गोपाल चौधरी को अतिरिक्त संचालक का प्रभार दिया गया है। श्री चौधरी प्राचार्य शासकीय कमला नेहरू कन्या महाविद्यालय दमोह में पदस्थ थे।
Share:

सागर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ जनार्दन दुबे का निधन,2 जुलाई को होगा अंतिम संस्कार

सागर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ जनार्दन दुबे का निधन,2 जुलाई को होगा अंतिम संस्कार


सागर, 1 जुलाई ,2023 :  सागर के वयोवृद्ध चिकित्सक एवं समाजसेवी डॉ जनार्दन दुबे का 96 वर्ष की आयु में देवलोकगमन हो गया है। जिनका अंतिम संस्कार दिनांक 2 जुलाई को प्रातः 10 बजे नरयावली नाका मुक्ति धाम में होगा।डॉ दुबे  पूर्व सेंट्रल प्रोविंस, म.प्र. शासन एवं WHO में चिकित्सा अधिकारी रहे।
 वह सागर वि वि के कुल सांसद एवं कार्यकरणी परिषद के सदस्य भी रहे। वर्तमान में वह सर हरिसिंह गौर महाविद्यालय के चैयरपर्सन एवं गेंडा ट्रस्ट सहित अनेक सामाजिक संस्थाओं के ट्रस्टी थे। 


वह अपने पीछे भरा पूरा चार पीढ़ियों का परिवार छोड़ गए है। उनके बड़े पुत्र अंग्रेजी के प्राध्यापक डॉ आमिताभ दुबे  एवं छोटे पुत्र वि वि के पूर्व कुलसचिव ग्रुप कैप्टन विवेक दुबे हैं। उनकी  नातिन डॉ अदिति दुबे जिला चिकित्सालय सागर  में नेत्र चिकित्सक एवं सर्जन है।





_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

छतरपुर : डांसर को गोद में उठाकर नाचने वाला प्रभारी प्रधान अध्यापक सस्पेंड

छतरपुर : डांसर को गोद में उठाकर नाचने वाला प्रभारी प्रधान अध्यापक सस्पेंड

तीनबत्ती न्यूज
छतरपुर ,1 जुलाई , 2023 :  मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले  के बड़ा मल्हरा के  एक शासकीय स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा एक कार्यक्रम में डांस करने वाली लडकी  गोद में उठाकर अश्लील डांस करने के मामले में  जांच के बाद निलंबित  कर दिया गया है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षक सफाई दी थी कि नृत्यांगना के साथ नजर आने वाला व्यक्ति मैं नहीं बल्कि मेरी तरह दिखने वाला मेरा छोटा भाई है।



जांच में निकला झूठ

इस मामले शिक्षा विभाग द्वारा वीडियो की जांच करवाई गई तो पता चला कि शिक्षक की सफाई झूठी थी और एक शादी समारोह में डांस उसके भाई ने नहीं बल्कि बल्कि स्वयं उसने ही की थी। जांच पूरी होने के बाद विभाग ने शुक्रवार को बड़ामलहरा क्षेत्र के ग्राम माखनखेड़ा की माध्यमिक शाला के प्रभारी प्रधानाध्यापक राममिलन लोधी को सस्पेंड कर दिया है।


शिक्षक राममिलन की सफाई झूठी

वीडियो वायरल होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से शिक्षक के नाम पर नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया। शिक्षक राममिलन लोधी ने अपनी सफाई में बताया कि वे इसी गांव के निवासी हैं इसलिए गांव में कई लोगों से उनकी रंजिश है जिसके चलते उसे इस मामले में फंसाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वीडियो में वह नहीं बल्कि उनका हमशक्ल भाई नंदकिशोर है।आरोपी शिक्षक ने सफाई देते हुए झूठ बोला था कि वीडियो में दिख रहा उसका छोटा भाई है। 


जिला शिक्षा अधिकारी एमके कार्य ने 2 सदस्यीय जांच टीम बनाई थी। उक्त टीम ने बारीकी से मामले की जांच की तो यह सिद्ध हो गया कि वीडियो में दिखने वाला व्यक्ति शिक्षक राममिलन लोधी ही है सामने आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षक राममिलन लोधी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला विद्यालय खड़ी विकासखण्ड  खड्डी विकासखण्ड गौरिहार निर्धारित किया गया है।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

सेवा और विकास करके अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएंः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️बरोदिया कलां नगर परिषद के पार्षदों की बैठक


सेवा और विकास करके अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएंः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️बरोदिया कलां नगर परिषद के पार्षदों की बैठक 


बरोदियाकलां। आप सभी पार्षद क्षेत्र में हुए विकास के कारण निर्विरोध रूप से भाजपा पार्षद चुने गए हैं। प्रतिदिन सेवा भावना से काम करके अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करें और अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाएं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह संदेश नगर परिषद बरोदिया कलां के पार्षदों व एल्डरमैनों की बैठक में दिया। मंत्री श्री सिंह ने राजमंदिर के समीप दो हजार वर्गफुट भूमि में हाल और जिम हेतु दो मंजिला भवन सहित अनेक विकास कार्यों की स्वीकृति दी।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अहंकार और भ्रम से मुक्त होकर सभी पार्षद प्रतिदिन अनिवार्य रूप से दो घंटे अपने वार्ड का भ्रमण कर वार्ड में सतत संपर्क करें और लोगों की समस्याओं को हल करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पार्षदों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने वार्ड की सड़क, नाली, सफाई, पेयजल, स्ट्रीट लाइट, आंगनबाड़ी सुविधा, स्कूल की शिक्षा, राशन वितरण और उपचार आदि की निगरानी करते हुए सुविधा सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि वार्ड में पार्क व जिम हैं तो उनका मेंटेनेंस पार्षद देखें साथ ही वार्ड में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखें। पार्षद लाडली बहनों की बैठकें और सम्मेलन आयोजित करें और पीएम आवासों के हितग्राहियों को गृहप्रवेश कराने जैसी गतिविधियां आयोजित करें।


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि बरोदिया नगर परिषद में 3912 पीएम आवास बनवाए गए हैं जो 30 साल में भी नहीं बन पाते। आवासों की राशि सहित 250 करोड़ के कार्य बरोदिया कलां नगर परिषद में अभी तक कराए गए हैं। प्रदेश के अच्छे अधिकारी यहां पदस्थ किए गए हैं जो सभी कार्य सक्रियता से करते हैं। ऐसी अनुकूल परिस्थितियां में आप सभी जनता की सेवा करके आदर्श पार्षद बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे और कर्मठ पार्षद और सरपंच ही आगे जाकर बड़ी जिम्मेदारियों वाले नेता बनते हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के चप्पे-चप्पे का विकास जिस तरह से हुआ है उसके चलते आगामी चुनाव में कांग्रेस को 10 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिल सकेंगे। यह पिछले महीने बांदरी नगर परिषद के एक वार्ड में हुए उपचुनाव में सिद्ध हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में कांग्रेस के प्रदेश व जिले स्तर के बड़े नेता वार्ड में डेरा डाल कर चुनाव प्रचार कर रहे थे फिर भी भाजपा को 900 मिले और कांग्रेस को मात्र 96 वोट मिल सके।


मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि बरोदिया कलां नगर परिषद के 549 हितग्राहियों के पीएम आवास की किश्त दो दिवस में डाल दी जाएगी। उन्होंने उपस्थित सभी पार्षद व एल्डरमेन से नगर व वार्डों के एक दो आवश्यक विकास कार्य बताने को कहा और बताए जाने पर इन कार्यों की स्वीकृति दे दी। साथ ही सीएमओ बरोदिया कलां को निर्देश दिए कि यह सभी कार्य एक सप्ताह में आरंभ हो कर महीने भर में पूर्ण हो जाएं। विकास कार्यों में कन्या शाला व प्राथमिक शाला में पानी का भराव रोकने के लिए नाली निर्माण व मुरम डलवाने के निर्देश दिए। कई वार्डों में सीसी रोड, मंदिर जीर्णोद्धार व सामुदायिक भवन स्वीकृत किए। बिजली के केबल बदले जाने के कार्य की प्रगति भी बैठक में बताई।कुछ स्थानों के अतिक्रमण हटा कर रास्ते खोलने व श्मशानघाट निर्माण के कार्य के भी निर्देश दिए। वार्ड दस में पहाड़ी का पानी भरने के स्थल निरीक्षण कर समाधान करने के निर्देश दिए। बालक छात्रावास की रिपेयरिंग करने को कहा। मंत्री श्री सिंह को बरोदिया सहित दो स्थानों की ब्याज व फसल बीमा राशि खातों में नहीं पहुचने की जानकारी दी गई जिस पर उन्होंने शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए और बड़े पौधे रोपित किए जाएं।

बैठक में श्रीमती मीनादेवी चुन्नीलाल कुशवाहा अध्यक्ष, श्रीमति संगीता दुबे उपाध्यक्ष, केशरी सिंह, वीरेंद्र सिंह दरी, बलवंत सिंह ठाकुर, बलराम सिंह ठाकुर पार्षद, श्रीमति लक्ष्मीबाई केशरी सिंह पार्षद, दिलीप अहिरवार पार्षद, श्रीमति हल्लीबाई पार्षद, श्रीमति कमलेश कुमारी पार्षद, श्रीमती पूजा लोधी पार्षद, श्रीमती रति राजा पार्षद, श्रीमती रामसखी रामलाल पार्षद, खुशाल चंद जैन पार्षद, कोमल यादव पार्षद, श्रीमती रेखा चौरसिया पार्षद, लखन यादव पार्षद, हफीज खान एल्डरमैन, निरंजन सिंह एल्डरमैन, मनीष पटवा एल्डरमैन, कैलाश घोषी एल्डरमैन, एसडीएम रोहित बम्होरे, एसडीओपी सुमित केरकेट्टा, सीएमओ प्रभुशंकर खरे, अशरफ खान सब इंजीनियर, बंटी बाथम सब इंजीनियर, कैलाश सिंह, प्रदीप अहिरवार, निरंजन सिंह ठाकुर, प्रकाश जैन, मनीष, श्रीराम कुशवाहा, श्रीमती कमलेश कुमारी  सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

जर्जर स्कूल ,मंत्री ने दिए निर्देश


रजवांस। निकट के ग्राम ग्रंट के स्थानीय नागरिकों ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का काफिला रोक कर एक बच्चे ने अपने गांव का प्राइमरी स्कूल जर्जर हो जाने की शिकायत की। मंत्री श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्थल से ही फोन कर यहां नई स्कूल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आम नागरिकों को बताया कि नजदीक ही बांदरी में सीएम राइज स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराइए जहां सरकारी बस बच्चों को गांव से लेने और वापस छोड़ने आएगी।



Share:

पूर्व मंत्री और कांग्रेस MLA जीतू पटवारी समेत 3 को सजा: शासकीय कार्य में बाधा डालने के मामले

पूर्व मंत्री और कांग्रेस MLA  जीतू पटवारी  समेत 3 को सजा: शासकीय कार्य में बाधा डालने के मामले


भोपाल, 1 जुलाई ,2033 : कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी  सहित 3 लोगों को शासकीय कार्य में बाधा डालने के मामले में एक साल की सजा सुनाई गई है। एमपी-एमएलए कोर्ट ने साल 2009 के मामले में ये फैसला सुनाया है।


ये है मामला

पटवारी समेत 17 लोगों के खिलाफ साल 2009 में राजगढ़ में बलवा समेत शासकीय कार्य में बाधा डालने की एफआईआर दर्ज की गई थी। इन पर आईपीसी की धारा 148, 294, 353, 332, 332/149, 323, 323/149, 506 (2), 336, 427 और प्रिवेंशन ऑफ डैमेज टू पब्लिक प्रॉपर्टी एक्ट 1984 के सेक्शन 3 के तहत आरोप लगाए गए थे। इसी मामले में शनिवार को विधायक जीतू पटवारी, कृष्ण मोहन और सुरेंद्र को सजा सुनाई गई है। इस दौरान पटवारी खुद कोर्ट में मौजूद रहे।


किसानों के आंदोलन के दौरान दिग्विजय भी घायल हुए थे

कांग्रेस ने राजगढ़ में 2009 में किसानों को लेकर सरकार के खिलाफ आंदोलन किया था। इसका नेतृत्व पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह कर रहे थे। कांग्रेस नेता कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन देने जा रहे थे। इसी दौरान किसी ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। घटना बलवा में बदल गई थी । दिग्विजय सिंह को भी चोट आई थी।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

MP: पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का रिजल्ट घोषित

MP: पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का रिजल्ट घोषित

भोपाल। मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का रिजल्ट शुक्रवार देर शाम जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। मध्यप्रदेश में 15 मार्च से 26 अप्रैल 2023 तक परीक्षा का आयोनज किया गया था। इस भर्ती परीक्षा में 12 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। वैकेंसी के जरिए पटवारी समेत 9073 पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाना है।














_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

मोदी के हर झूठ को बेनकाब करने की जवाबदारी अब हमारी :रमाकांत यादव

मोदी के हर झूठ को बेनकाब करने की जवाबदारी अब हमारी :रमाकांत यादव


सागर । विगत 27 जून 2023 को भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में एक बड़ा झूठ बोला कि कांग्रेश राज्यों में पेट्रोल महंगा है और भाजपा शासित राज्यों में सस्ता उन्हीं के कहे झूठ का पर्दाफाश करने पूछता है सागर कार्यक्रम का आयोजन सिविल लाइन चौराहा  पर किया गया


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष डॉ आनंद अहिरवार  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ पर झूठ बोलते हैं और शिवराज मध्यप्रदेश में जनता के पैसों की खुली लूट कर रहे हैं जो अब ज्यादा दिन नहीं चलने वाली। यदि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार हेतु प्रधानमंत्री ने जो छूट दी वह प्रदेश में लागू क्यों नहीं की गई पेट्रोल ₹109 लीटर क्यों है।

पूछता एसआर कार्यक्रम के आयोजक रमाकांत यादव ने कहा कि भाजपा राज्यों में सबसे सस्ता नहीं बल्कि सबसे ज्यादा वेट टैक्स वसूल कर पेट्रोल बेचा जा रहा है सस्ता पेट्रोल दो भारत सरकार पड़ोसी मुल्कों को बेच रही है और अडानी अंबानी को लाभ दिलाने सबसे महंगा पेट्रोल भारत में ही बेचा जा रहा है।


पूछता है सागर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि भाजपा सरकार पूरे देश में दोगला व्यवहार कर रही है राजस्थान में गैस सिलेंडर ₹500 का है और मध्यप्रदेश में 11 सो ₹30 का कांग्रेस शासित राज्यों में पेट्रोल के दाम ₹98 है जबकि मध्यप्रदेश में ₹109 सरकार को अब आवास हो चुका है कि वह जाने वाली है।
जिला कांग्रेश कमेटी शहर सागर के पूर्व अध्यक्ष जगदीश यादव ने कहा कि भ्रष्टाचार चरम पर है सागर की विधायक महापौर सभी भ्रष्टाचार के समुद्र में गोता लगा रहे हैं बहुत हुई टैक्स की मार अबकी बार कमलनाथ सरकार शिवराज को दिखाओ बाहर का द्वार।
कार्यक्रम को वरिष्ठ कांग्रेसी नेता संतोष पांडे सुरेंद्र चौबे पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे रामकुमार पचोरी आशीष जोशी तोताराम यादव भजन पटेल रजिया खान लीलाधर सूर्यवंशी गोवर्धन रैकवार अभिनव श्रीवास्तव अजय सेन बाबू सिंह यादव संजय रैकवार पवन पटेल आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन रवि सोनी ने किया।



कार्यक्रम के अंत में सिविल लाइन के मुख्य मार्ग से पेट्रोल सस्ता के नारे लगाते हुए एक रैली निकाली गई।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अशोक श्रीवास्तव विमल जैन युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे शिव शंकर तिवारी संतोष शर्मा रामगोपाल खटीक हीरालाल चौधरी जमीर गब्बर पठान सुल्तान कुरेशी गफूर मामू श्री दास रैकवार संजय रैकवार फूलचंद आठया जमुना सोनी लाखन सिंह लोधी वीरेंद्र कुशवाहा दामोदर कोरी मुन्ना लाल प्रजापति सीताराम राजपूत मीनाक्षी राजपूत मनीषा रैकवार देव यादव टीकाराम दीवान सिद्धार्थ बौद्ध आनंद गुप्ता अजय अहिरवार दीपू कोरी सीताराम राजपूत एडवोकेट सुमित तिवारी अनिल जाटव गिरधारी सोनी दशरथ यादव विशाल सैनी वीरेंद्र सिंह कुशवाहा आदि सभी उपस्थित थे
Share:

प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 : दस्तावेज सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की सूची जारी

प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 : दस्तावेज सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की सूची जारी



मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए संचालित प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के क्रम में लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश गौतम नगर, भोपाल क्र./नवीन शैक्ष. संवर्ग/157-2 / 2022-23/2/1258 भोपाल, दिनांक 30/06/2023 प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 - दस्तावेज सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए अभ्यर्थियों के लिए सूचना जारी की गई है।



चयन सूची में नाम होने के बाद भी नियुक्ति की गारंटी नहीं है
सूचना में बताया गया है कि, प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 हेतु विभाग द्वारा मेरिट क्रम में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन कराया गया है। दस्तावेज सत्यापन उपरांत अंतिम रूप से पात्र पाये गये अभ्यर्थियों की सूची ( प्रतीक्षा सूची सहित) जारी की जा रही है। इस सूची (जिला चयन हेतु पात्रता सूची) में विज्ञापित रिक्तियों से अधिक संख्या में अभ्यर्थी हैं। वास्तविक प्रवर्गवार एवं जिलावार रिक्तियों के आधार पर ही अंतिम चयन सूची एवं नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगें। अतः अभ्यर्थी का नाम जिला चयन हेतु पात्रता सूची में होने मात्र से वह नियुक्ति का दावा नहीं कर सकेगा। जिला चयन हेतु पात्रता सूची में दर्शित अभ्यर्थियों से यह अपेक्षित है कि -
समस्त अभ्यर्थी जिलों का प्राथमिकता कम में चयन करें। स्कूल शिक्षा विभाग के 26 जिले हैं। तथा जनजातीय कार्य विभाग के 2 जिले । जनजातीय कार्य विभाग के 2 जिले सिर्फ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए है। अर्थात अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 28 जिलों का प्राथमिकता कम एवं अन्य प्रवर्ग के अभ्यर्थियों को 26 जिलों का प्राथमिकता कम देना अनिवार्य होगा ।

अभ्यर्थियों के लिए समस्त जिलों का चयन करना अनिवार्य होगा, अन्यथा उनके द्वारा चयनित जिले लॉक नहीं हो पाएंगें। सभी जिलों को प्राथमिकता कम देने पर ही जिला विकल्प लॉक होगा। अन्यथा वे इस चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगें।


• ऐसे अभ्यर्थी जो जिला चयन की इस प्रक्रिया में भाग नहीं लेंगें या जिलों का विकल्प लॉक नहीं करेगें, वे चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगें।

• अभ्यर्थी अपनी प्राथमिकता के आधार पर जिलों का प्राथमिकता कम निर्धारित कर लें एवं दिनांक 1 से 4 जुलाई 2023 तक trc mponline portal पर प्राथमिकताक्रम में जिलों का चयन कर लॉक करें ।
अभ्यर्थियों द्वारा चयनित जिलों के प्राथमिकता क्रम के आधार पर मेरिट कम में जिलावार प्रवर्गवार रिक्तियों के आधार पर जिलावार चयन सूची तैयार कर जारी की जाएगी। जिला परिवर्तन के संबंध में कोई अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिलावार चयन सूची जारी होने के उपरांत आगामी कार्यवाही हेतु पृथक से सूचित किया जाएगा।

Share:

सड़क, पुल, पुलिया क्षेत्र की प्रगति एवं समृद्धि की प्रतीक : मंत्री गोपाल भार्गव▪️रहली में करोड़ों रुपए के कार्यों का हुआ भूमिपूजन

सड़क, पुल, पुलिया क्षेत्र की प्रगति एवं समृद्धि की प्रतीक : मंत्री गोपाल भार्गव

▪️रहली में करोड़ों रुपए के कार्यों का हुआ भूमिपूजन


सागर 30 जून 2023
     सड़कें, पुल, पुलिया क्षेत्र की प्रगति एवं समृद्धि का प्रतीक होती है। रहली का विकास देश एवं प्रदेश के लिए मॉडल के रूप में होगा। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में करोड़ों रुपए के कार्यों का भूमि पूजन करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री संतोष पटेल, श्री द्वारका मुकद्दस, श्री बसंत यादव, भोला राम चौधरी, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, लोक निर्माण विभाग के श्री सी.पी. सिंह, श्री हरिशंकर जयसवाल, श्री पी.एस. पंत, सुश्री साधना सिंह, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर सहित अन्य अधिकारी गणमान्य एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
       लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि सड़क, पुल, पुलिया क्षेत्र की प्रगति एवं समृद्धि का प्रतीक होती है। उन्होंने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र का कोई भी ग्राम सड़क के बिना नहीं रहेगा एवं कोई भी नदी फुल विहीन नहीं रहेगी। सभी पर पुल एवं पुलिया बनाने का कार्य किया जा रहा है। आने वाले समय में सभी नदियों पर पुल बन जाएंगे। जिससे कि ग्रामीण जनों को गढ़ाकोटा, रहली, सागर जाने के लिए असुविधा नहीं होगी।
     मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि राज्य की सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को लाड़ली बहनों सहित अन्य सभी वर्गों को लाभान्वित करने का कार्य किया है और मध्यप्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा। उन्होंने कहा कि मैंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई को जब प्रदेश में राशन की समस्या बताई थी। तब उन्होंने संपूर्ण देश में लाल, नीले राशन कार्ड बना कर राशन दिलाने की सुविधा प्रदान की थी। आज वही सुविधा पूरे देश में निःशुल्क रूप से राशन प्रदान करने का कार्य कर रही है।


       मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि अब जो भी काम रहली विकासखंड में होंगे वह विकास कार्य पूरे देश एवं मध्य प्रदेश में मॉडल के रूप में होंगा। जिनको देखने के लिए मध्य प्रदेश एवं देश के लोग रहली विधानसभा क्षेत्र में आएंगे। उन्होंने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र का लालन-पालन अपने मां एवं बच्चों की तरह किया है और अंतिम सांस तक करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि आज जो पुल का भूमि पूजन कार्य किया गया है उस पर विदेशी लाइटों के माध्यम से सुशोभित किया जाएगा और बैठने के लिए आरामदायक कुर्सियों भी लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व रहली में अटल सेतु का निर्माण कराया गया जो कि मध्य प्रदेश में मॉडल का रूप है। इसी प्रकार अन्य कार्य किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में श्री बसंत यादव ने अपने विचार व्यक्त किए। लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री पी.एस. पंत ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया कार्यक्रम का संचालन विक्की जैन ने किया।


लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन


     लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव गढाकोटा तहसील के बेरखेड़ी कलाँ में  विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री भार्गव ने छुल्ला-बेरखेड़ी-चैनपुरा मार्ग में कोपरा नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण लम्बाई 100 मी., प्रशासकीय स्वीकृति राशि रू. 959.06 लाख रूपये एवं बम्हौरी से दुनयका मंदिर मार्ग का निर्माण लम्बाई 2.2 कि.मी., 214.02  लाख रू भूमि पूजन किया।

     श्री भार्गव  ने गढाकोटा के ग्राम फुलर में बादीपुरा से फुलर मार्ग का निर्माण लम्बाई 4.4 कि.मी. की  400.77 लाख रू राशि का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री लो.नि.वि.संभाग क्र. 1 सागर - कार्यपालन यंत्री लो.नि.वि.सेतु संभाग, सागर शामिल थे।
Share:

Sagar: नगर निगम परिषद का विशेष सम्मेलन : बाजार बैठकी वसूली ठेका को सर्वसम्मति से बंद करने ▪️ दरों का निर्धारण हाकर्स जोन बनाये जाने के बाद

Sagar: नगर निगम परिषद का विषेष सम्मेलन : बाजार बैठकी वसूली ठेका को सर्वसम्मति से बंद करने 
▪️ दरों का निर्धारण हाकर्स जोन बनाये जाने के बाद 


सागर, 30 जून 2023: म.प्र.शासन के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा विगत दिनों हाथ ठेला, फेरीवाले, रेहड़ी वालों एवं फुटपाथ विक्रेताओं की भोपाल में हुई महापंचायत में तहबाजारी / बाजार बैठकी के संबंध में की गई घोषणा के अनुसार नगर निगम परिषद का विषेष सम्मेलन निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

बैठक में मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय भोपाल के पत्र क्रमांक 2445/1363069/2023/18-3 भोपाल दिनांक 15.06.2023 बाबत् दिनांक 29 मई 2023 को हाथ ठेला / फेरी वाले / रेहड़ी वालों की पंचायत में तहबाजारी / बाजार बैठकी के संबंध में मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के दिषा निर्देष अनुसार महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 3 दिनांक 23.06.2023 के अनुसार लिये गये के संबंध में सचेतक एवं पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर द्वारा .मुख्यमंत्री  द्वारा फुटपाथ पर छोटा व्यवसाय करने वाले गरीबों के हित में लिये गये ऐतिहासिक निर्णय के संबंध में परिषद को अगवत कराया और पक्ष एवं विपक्ष के पार्षदों से आग्रह किया कि दलीय राजनीति से उठकर छोटे व्यापारियों के हित के संबंध में निर्णय लें।



इस संबंध में महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि प्रदेष के संवेदनषील, जननायक हमारे मान.मुख्यमंत्री समाज के हर वर्ग की चिंता करते रहते है, समाज में हाथ ठेला वाले फेरीवाले रेहड़ी वाले सहित फुटपाथ पर व्यापार करने वालों की अहम भूमिका सदा से रही है। कोरोना काल में इस वर्ग ने आमजन के जीवन यापन के लिये जरूरी सामग्री मुहैया कराने में महती भूमिका निभाई थी। 29 मई 2023 को भोपाल में मुख्यमंत्री जी से इस तबके की महापंचायत में बाजार बैठकी को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की थी। हम.मुख्यमत्रंी जी की मंषानुरूप इससे एक कदम आगे बढ़कर हाथ ठेला, फेरीवाले, रेहड़ी, पथविक्रेताओं की बाजार बैठकी की व्यवस्था को तुरंत निरस्त करते है। अब उनको प्रतिदिन होने वाली बैठकी से मुक्ति मिलेगी।
सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि .मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीब तवके के छोटे-छोटे व्यवसायियों की चिंता करते हुये उनके हित में लिया गया निर्णय ऐतिहासिक है, मै .मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान एवं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्रसिंह जी का आभार व्यक्त करता हूॅ।ं
विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने मुख्यमंत्री जी के निर्णय की सराहना करते हुये कहा कि छोटे छोटे व्यापारी जैसे हाथठेला, फेरीवाले अपना व्यवसाय करते है, जिन्हें कई बार अपमान का सामना करना पड़ता है इसलिये उनके मान सम्मान को बनाये रखने के लिये मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा जो प्रतिदिन की बाजार बैठकी वसूली करने का ठेका निरस्त करने का निर्णय लिया है वह सराहनीय है साथ ही उन्होने सुझाव दिया कि इन छोटे व्यापारियों को बैठने के लिये स्थान चिन्हित किये जाये, क्योकि सड़क किनारे व्यवसाय करते है तो यातायात प्रभावित होता है।

कांग्रेस पार्षद श्री बाबूसिंह यादव ने कहा कि मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा छोटे व्यवसायियों के हित मे लिये गये निर्णय का मैं, स्वागत करता हॅॅू एवं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देता हूूॅ।
पार्षद श्री धर्मेन्द्र खटीक ने कहा कि मैं, इस निर्णय से छोटा-छोटा व्यवसाय करने वाले सभी व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा उन्होने मुख्यमंत्री, सांसद , विधायक एवं महापौर को धन्यवाद दिया। पार्षद सुश्री याकृति जड़िया ने बाजार बैठकी वसूली ठेका को पूर्णतः बंद करने का अनुरोध किया। श्री रानी अहिरवार ने भी मान.मुख्यमंत्री जी के निर्णय का स्वागत किया।
निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला ने मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय भोपाल के पत्र के संबंध में परिषद को अवगत कराया।
निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन ने महापौर, विधायक एवं पक्ष-विपक्ष के सभी पार्षदों के सुझाव उपरांत निर्णय लिया कि मान.मुख्यमंत्री जी घोषणा अनुसार बाजार बैठकी ठेका पूर्णतः बंद किया जाता है एवं नगर निगम द्वारा शहर के वार्डो में चिन्हित स्थानों पर हाकर्स जोन बनाये जाये उसके बाद बाजार बैठकी ठेका की दरों का निर्धारण किया जाय। चिन्हित स्थानों की जानकारी संबंधित अधिकारी परिषद की आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। बैठक में समस्त पार्षदगण एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे
Share:

Archive