जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 7 सितंबर 2019

मंत्री हर्ष यादव ने अव्यवस्थाओं को लेकर अफसरों को लगाई फटकार

मंत्री हर्ष यादव ने अपने विधानसभा क्षेत्र में अव्यवस्थाओं को लेकर अफसरों को लगाई फटकार
सागर । एमपी में मंत्रियो के खुद के क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को लेकर बुरे हाल है । उनकी नाराजगी अफसरों पर निकल नही है । प्रदेश के नवकरणीय ऊर्जा मंत्री  हर्ष यादव ने अपने विधानसभा क्षेत्र के  देवरी मुख्यालय पर  प्रमुख विभागीय अधिकारी की बैठक ली । जिसमे  विभागवार शासकीय योजनाओं एवं वर्तमान कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान बिजली,नगर की साफ सफाई , प्रधानमंत्रीआवास  में देरी और ट्रैफिक व्यवस्था आदि को लेकर नाराजगी जताई और अफसरों को फटकार भी लगाई।
        बैठक में मुख्य रुप से नगर पालिका परिषद देवरी, जनपद पंचायत देवरी, राजस्व विभाग (तहसीलदार देवरी), पुलिस विभाग, विद्युत विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के विभागीय अधिकारी सहित खाद्य विभाग के अधिकारी उपस्थित हुए।
 पुलिस विभाग की ओर से उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सहित सभी थाना प्रभारी से क्षेत्र में अवैध शराब विक्री, जुआकृसट्टा, गांजा सहित अन्य मादक पदार्थो पर विशेष रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर मुहिम चलाने के निर्देश दिए एवं क्षेत्र कानून व्यवस्था को और मजबूत बनाने की बात कही। इस दौरान उपस्थित तहसीलदार को निर्देश कर कहा कि थाना महाराजपुर एवं टड़ा चौकी के नवीन भवन निर्माण हेतु राशि आवंटित की गई है उक्त भवन निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर आवंटित करें। साथ ही देवरी नगर में ट्राफिक व्यवस्था बेहद खराब है जिसको समयकृसीमा में सुधारा जायें। तहसीलदार देवरी द्वारा विभागीय जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में आर्थिक सहायता का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं है। ओमंत्री श्री यादव  द्वारा पूर्व बैठक में दिये गये निर्देशानुसार देवरी कृषि उपज मण्डी के निर्माण हेतु नवीन भूमि चिन्हित कर आवंटित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है एवं महाराजपुर उपमण्डी के निर्माण हेतु डूमर मौजा में भूमि आवंटित कर स्वीकृति प्रदान करने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। 
मंत्री श्री यादव ने तहसीलदार को निर्देशित कर कहा कि क्षेत्र में शासकीय भूमि पर लगातार हो रहे अतिक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। विद्युत विभाग से उपस्थित सहायक अभियंता को निर्देशित कर कहा कि क्षेत्र के नवीन कस्बोध्टोलों में विद्युतिकरण कार्य का सर्वे कर सभी ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति की जाये।
 उन्होने फटकार लगाते हुए कहा कि पूर्व बैठक में नगर के विद्युत खम्बों को स्थानांतरित कर सेन्टर में लगाने हेतु निर्देशित किया था किन्तु अभी तक कार्य नहीं किया गया है। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा की उक्त कार्य हेतु ठेकेदार नियुक्त कर दिया गया है शीघ्र ही कार्य पूर्ण करवा दिया जायेगा। 
नगरपालिका परिषद देवरी की ओर से उपस्थित सी.एम.ओ. को नगर में साफकृस्वच्छता को लेकर बेहद नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित कर कहा कि नगर में साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करे। खाद्य विभाग की अधिकारी को खाद्यान सामग्री वितरण व्यवस्था सुधारने एवं नवीन खाद्यान पात्रता पर्ची जारी करने हेतु आवश्यक कार्यावाही करने के निर्देश दिए। महिला बाल विकास विभाग की ओर से प्रभारी परियोजना अधिकारी को निर्देशित कर कहा कि क्षेत्र का सघन दौरा कर निरीक्षण करे एवं विभागीय जानकारी ली। जनपद पंचायत देवरी, सी.ई.ओं द्वारा विभागीय जानकारी देते हुए कहा कि जनपद पंचायत क्षेत्र के अनुसुचित जातिध्जनजाति वर्ग के पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 78 प्रतिशत लाभांवित किया जा चुका है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण कार्य लगातार प्रगतिरत है। निर्माण कार्यो को लेकर मंत्री श्री यादव ने नाराजगी व्यक्त कर कहा कि किसी भी निर्माण कार्य की कोई समय सीमा ही निर्धारित नहीं है, और ना ही निर्माण कार्य गुणवत्ता युक्त किये जा रहे है। निर्माण कार्यो में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर आवश्यक कार्यवाही करे।                      

लड़कियो के प्रति बुरी नियत रखना बना हत्या का कारण,तीन गिरफ्तार

लड़कियो के प्रति बुरी नियत रखना बना हत्या का कारण,तीन गिरफ्तार


सागर । गांव की महिलाओ और लड़कियों के प्रति गलत निगाह रखना। लड़को को अश्लील फोटो दिखाना  एक युवक की हत्या का कारण बन गया । घटना सागर जिले के गौरझामर थाना क्षेत्र की है । पुलिस ने इस अंधे कत्ल का खुलाशा कर लिया और तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह ने मीडिया के सामने इसका खुलाशा किया।
    गौरझामर के नया गांव में सुनार नदी में एक अज्ञात व्यक्ति का रस्सी से बंधा गला और हाथ पैर बंधे शव मिला था ।जिसकी  महका पिपरिया गांव के परमानंद  लोधी के रूप में शिनाख्त हुई। वह  तीजा की रात्रि से  घर वापस नहीं लौटा था । थाना गौरझामर में  302, 201 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध दर्ज किया और जांच पड़ताल में लग गई। जिसमे पता चला कि परमानंद रंगीन मिजाज का था। 
          मृतक परमानंद घटना की रात्रि को कथित प्रेमिका से मिलने ग्राम सालावाडा गया था। जो रात्रिलगभग 12.30 बजे गावं वापस लौटा था। परमानंद  महिलाओं और लडकियों पर बुरी नजर रखता था । वही गाव के युवा लडको को इस संबंध में फोटो इत्यादि दिखा कर
प्रभाव भी जमाया करता था। इसी स्वभाव की वजह से उसने गाव के पढ़ने वाले नाबालिग
छात्र की भाभी के प्रति डोरे डालने का प्रयास किया था एवं इसी प्रकार अन्य नाबालिक
आदिवासी युवक की भाजी के प्रति भी बुरी निगाह रखता था। गांव के लड़के उसकी इन आदतों से अत्यंत आक्रोशित थे।उन्होनें तीजा की रात्रि में मृतक परमानंद के सालाबाडा से लौटकर आने के बाद मोबाईल फोन से उसकी लोकेशन लेकर उसे सूने स्थान पर बैठकर बातो में लगाया एवं अचानक उस पर लाठियों से हमला कर उसका सिर फोड दिया जिससे वह अचेत हो गया। फिर सत्यपाल आदिवासी अन्य दोनों नाबालिक युवको ने उसे उठाकर सुनार नदी के किनारे ले गये जहां रस्सी से गला घोटकर उसकी हत्या कर लाश के हाथ पैर बाधकर वर्षा से उफनती हुई नदी के पानी फेक दिया। जो बहते बहते लगभग 4 किमी आगे ग्राम नया गाव में शव प्राप्त हुआ।
          इसकी विवेचना थाना प्रभारी आशाराम अहिरवार द्वारा की गई। आरोपियों से लकडी के डडे ,मृतक का पर्स एवं सोने  के तावीज जप्त किये गये है। इस वारदात में   दोनों नाबालिक युवकों के विरुद्व किशोर न्यायालय एव एक अन्य को सक्षम न्यायालय में पेश कियाजा रहा है। पुलिस विवेचना में थाना प्रभारी गौरझामार आशाराम अहिरवार, उ0नि0 मनोज,आरक्षक अभिषेक ,नीरज ,राघवेन्द्र एवं महिला आरक्षक पुजा चढार की  भूमिका सराहनीय रही।

दीवाली,दशहरा और होली आदि त्योहारों के तुरंत बाद स्कूलों में परीक्षाएं नही होंगी

दीवाली,दशहरा और होली आदि त्योहारों के तुरंत बाद स्कूलों में परीक्षाएं नही होंगी,आदेश जारी

लाटरी का झांसा देकर वृद्ध का अपहरण, बेगमगंज के वकील पर मामला दर्ज

लाटरी का झांसा देकर वृद्ध का अपहरण,  बेगमगंज के वकील पर मामला दर्ज

सागर । सागर जिले के बण्डा के एक 80 वर्षीय बुजुर्ग का लाटरी खुलने का झांसा देकर अपहरण करने का मामला सामने आयाहै । इसमे रायसेन जिले के बेगमगंज के दो वकीलों पर  अपहरण का आरोप है । बुजुर्ग को वकील के घर से लेकर परिजन लाये थे । इसको लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही है ।
           सागर जिले के बण्डा तहसील के विनेका गांव के रहने वाले कामता साहू ने बताया कि दिनांक 23 अगस्त को उसके भाई के मोबाइल पर फोन आया कि उसके पिता रतिराम साहू के नाम से 25 हजार रुपए की लाटरी की  राशि  आयी है और वह कल सागर आकर ले जाये। इस  फोन पर विश्वास कर के कामता अपने 80 वर्ष के पिता को अगले दिन 24 अगस्त को दोपहर सागर कलेक्ट्रेट लेकर आ गया। जहां उसे बोलेरो गाड़ी लिए दो व्यक्ति मिले जो ओर उन्होंने कामता से कहा कि तुम यही रुको हम कमिश्नरी में तुम्हारे पिता के हस्ताक्षर करवा कर अभी आते है ऐसा कहकर वे लोग वृद्ध को अपने साथ ले गए 
जब 1घण्टे तक वृद्ध वापिस नही आया तो कामता ने उस व्यक्ति के उसी मोबाइल नंबर पर फोन लगाया तो उससे उसी शख्श ने कहा  कि  में राजकुमार गुप्ता वकील बोल रहा हूँ तुम्हारे पिता का वारंट निकला है और अगर तुम उन्हें वापिस चाहते हो तो 3लाख पांच हजार रुपए लेकर बेगमगंज आ जाओ ।
फोन पर यह बात सुनते ही कामता साहू के पैरों तले जमीन खिसक गई और बदहवास होकर सागर के गोपालगंज थाना पहुंचा। जहां से उसे  टीआई ने दुत्कार कर भगा दिया तब कामता अपने परिचितों के साथ बेगमगंज पहुंचा जहां वकील के घर में उसका पिता कैद मिला। इसी बीच मामले को तूल पकड़ता देख वकील ने उसके पिता को छोड़ दिया । इसका वीडियो भी वायरल हुआ।
तब कामता ने बेगमगंज थाने में FIR करवाई ।जहाँ से  पर शून्य पर  अपराध कायम होकर केस डायरी सागर आयी और पुलिस को अपनी करतूत छुपाने के लिए थाना गोपालगंज में मामला दर्ज करना पड़ा ।पुलिस ने धारा 365,506 और 34 के तहत राजकुमार गुप्ता और आशीष गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।
         इस पूरे मामले में क्या रहस्य है ?यह आरोपी वकील राजकुमार गुप्ता तथा उसके साथी आशीष गुप्ता से पूछताछ  पता चलेगा। 
   80 साल का बुजुर्ग रतिराम साहू उसी दिन से सदमे में है उसका कहना है कि उसे उन लोगो ने चांटे मारे ओर काफी बेइजती भी की ।
पुलिस अधीक्षक अमित सांघि का कहना है कि गोपालगंज पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है । इसकी पूरी जांच की जाएगी।

शुक्रवार, 6 सितंबर 2019

शिक्षक दिवस। राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत ने दिये आम के पौधे

शिक्षक दिवस। राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत ने दिये आम  के पौधे
सागर । शिक्षक दिवस पर  परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत ने शिक्षको  को आम के पौधे  देकर  सम्मान किया और पर्यावरण का संदेश दिया । रविन्द्र भवन में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि षिक्षक वह कुम्हार है जो छात्र को सुंदर घड़े  के जैसा स्वरूप प्रदान करता है। जिस तरह कुम्हार खेत की मिट्टी को अपने हाथों से आकार देकर सुंदर घड़ा बनाता है ठीक उसी तरह गुरू भी अपने ज्ञान से एक षिष्य को सुंदर घडे़ के जैसे बनाता है। 
कार्यक्रम में मंत्री श्री राजपूत ने एक अनूठी पहल करते हुए षिक्षक-षिक्षिकाआंे को आम का वृक्ष भी प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि यह वृक्ष आपको आजीवन आपके षिक्षा जगत में दिए गए अमूल्य योगदान की याद दिलाते रहेंगे। श्री राजपूत ने कहा कि आम के वृक्ष द्वारा जो सम्मान आज षिक्षकों का किया जा रहा है उससे पर्यावरण के प्रति छात्र-छात्राओं में जागरूकता भी पैदा होगी। 
  इस अवसर पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष  हीरासिंह राजपूत, राकेष शर्मा,  सुरेश आचार्य,  पप्पू फुसकेले,  आषीष जोषी, एडव्होकेट  राजू बड़ोनिया, जेडी डा. आरएन शुक्ला, डीईओ डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी, श्री जेपी सिन्हा, श्री एचएन नेमा, डा. धीरेन्द्र मिश्रा, डा. गिरीष मिश्रा, डा. आषुतोष गोस्वामी, डा. एचपी कुर्मी, श्री एमएस गौर, श्री नीलेष चौबे, श्री मनोज तिवारी, श्री लोकमन चौधरी सहित राष्ट्रपति, राज्यपाल पुरूस्कार प्राप्त षिक्षक एवं सेवानिवृत्त षिक्षक समुदाय उपस्थित था।
कार्यक्रम का संचालन  राजकुमार कपूर एवं श्रीमती रचना तिवारी ने किया जबकि आभार जेडी डा. आरएन शुक्ला ने माना।

ट्रक की चपेट मे आने से अस्पताल से लौट रही आशा कार्यकर्ता और एक महिला की मौत,

अस्पताल से लौट रही आशा कार्यकर्ता और एक महिला की मौत, ट्रक की चपेट मे आने से 

सागर । सागर जिले के देवरी थाना अंतर्गत ग्राम धुलतरा के पास नेशनल हाईवे 26 पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवरी से इलाज कराकर गांव लौट रही दो महिलाएं ट्रक की चपेट मे आने से घटना स्थल पर ही मौत हो गई।जिन्हें घटना स्थल से शव वाहन द्वारा देवरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देवरी थाना से लगभग 6 किलोमीटर दूर नेशनल हाईवे नरसिंहपुर रोड ग्राम धुलतरा के पास देवरी स्वास्थ्य केन्द्र से इलाज कराकर अपने गांव अरसी  लौट रही थी।गर्भवती महिला पूना पति परम आदिवासी 21वर्ष एवं आशा कार्यकर्ता सुशीला आदिवासी 29 वर्ष निवासी अरसी अपने गांव अरसी जा रहा थे। कि 
सागर से नरसिंहपुर की ओर आगे पीछे चल रहे दो ट्रक जिनके बीच मे मोटरसाइकिल पर सवार महिलाएं बैठी हुई थी।कि आगे चल रहे ट्रक चालक ने अचानक सडक पर आई गाय को बचनाने के लिए ब्रेक लगा दिए जिससे बीच मे चल रहे मोटरसाइकिल पर सवार महिलाओ को पीछे से चल रहे ट्रक क्रमांक यूपी 94 टी 4726 ने एकदम मोड दिया।जिससे 
मोटरसाइकिल पर बैठी महिलाएं घबराहट मे नीचे गिर गई और पीछे से जा रहे ट्रक ने दोनों महिलाओं को रौद दिया।मोटरसाइकिल चालक सकुशल वाहन सहित सुरक्षित बच गया।
जिससे महिलाओं की मौके पर मौत हो गई।ट्रक चालक मौके से फरार हो गया।पुलिस घटना स्थल  पर पहुंच कर और मृत दोनों महिलाओं को देवरी स्वास्थ्य केन्द्र भेज दिया।
पुलिस ने मामला दर्ज कर जाँच मे जुट गई है।
इनका कहना है।
वहीं थाना प्रभारी आर.एस ठाकुर ने बताया कि सागर से नरसिंहपुर की ओर दो ट्रक आगे पीछे चल रहे थे।दोनों ट्रक के बीच मे मोटरसाइकिल चालक सहित दो महिलाएं सवार थी पीछे से चल रहे ट्रक ने अचानक ट्रक को मोडा जिससे मोटरसाइकिल पर सवार महिलाएं घबरा गई और नीचे गिर गई।पीछे चल रहे ट्रक चालक ने उन महिलाओं को रौद दिया। महिलाओं की घटना स्थल पर मौत हो गई ट्रक चालक मौके से फरार हो गए

(राकेश यादव ,देवरी से)

पश्चिम मध्य रेल परिक्षेत्र की बैठक,सांसद राजबहादुर ने उठाये कई मुद्दे

पश्चिम मध्य रेल परिक्षेत्र की बैठक,सांसद राजबहादुर ने उठाये कई मुद्दे

सागर। पश्चिम मध्य रेल परिक्षेत्र की  जबलपुर  में बैठक हुई। जिसमें इस क्षेत्र के तहत आने वाले सांसदों ने अपनी अपनी समस्याओं और सुझावों को रखा ।महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने इसे रेलमंत्री तक पहुचाने की बात कही। बैठक में क्षिप्रा एक्सप्रेस को नियमित चलाने का मुद्दा भी उठा।
     जबलपुर  में आयोजित इस   बैठक में सागर सांसद राजबहादुर ने कई प्रस्ताव रखे इनकी सराहना भी हुई। बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने संसदीय क्षेत्र की रेल समस्याओं के संबंध में अपने सुझाव दिए. उन्होंने सागर संसदीय क्षेत्र के खुरई विधानसभा के सबसे व्यस्ततम मार्ग खिमलासा रोड की रेलवे फाटक पर घंटों जाम की स्थिति निर्मित होने के कारण ओवरब्रिज निर्माण की मांग की.
 इंदौर से वाया सागर होते हुए हावड़ा 22911/ 22912 सप्ताह में 3 दिन चलने वाली  क्षिप्रा एक्सप्रेस को रोजाना चलाए जाने की मांग की है दक्षिण भारत के लिए दैनिक ट्रेन सागर से, दमोह से, कटनी से, इलाहाबाद से, कटनी -दमोह -सागर- बीना -भोपाल- इटारसी- नागपुर होते हुए दक्षिण भारत के महानगरों चेन्नई- रामेश्वरम -बेंगलुरु- तिरुअनंतपुरम -हैदराबाद- पुद्दुचेरी और कन्याकुमारी को आने जाने के लिए द्वि- साप्ताहिक ट्रेन आरंभ की जाने की मांग की. संपूर्ण बुंदेलखंड को कवरेज देने वाली ट्रेन मानिकपुर से जबलपुर के लिए दैनिक सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाने की भी मांग की. गुवाहाटी- पुणे के लिए साप्ताहिक ट्रेन -एजुकेशन हब पुणे महानगर के लिए आने- जाने के लिए कोई भी ट्रेन नहीं है. इस हेतु परिचालित ट्रेन नंबर 13 024 -25 भोपाल -हावड़ा -कटनी- दमोह -सागर -भोपाल- इटारसी -मनमाड -पुणे तक चलाए जाने की मांग की  अथवा परीक्षण हेतु परिचालित हबीबगंज- धारवाड़ (पुणे ) स्पेशल एक्सप्रेस एवं हबीबगंज- गुवाहाटी स्पेशल एक्सप्रेस को आपस में मर्ज करते हुए गोवाहाटी- सतना- कटनी- दमोह- सागर- भोपाल -इटारसी होते हुए पुणे तक परिचालित किए जाने संबंधी अपनी बात रखी. इससे बुंदेलखंड क्षेत्र को पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण -पश्चिम भारत के शहरों में आने- जाने के लिए सुविधा उपलब्ध हो जावेगी.
 ट्रेन संख्या 19421 -22 अहमदाबाद -पटना एक्सप्रेस को ओखा तक बढ़ाते हुए सप्ताह में 7 दिन चलाए जाने की बात भी रखी .
ट्रेन संख्या 111 09 - 10 लखनऊ -झांसी इंटरसिटी एवं ट्रेन संख्या -14110-109-कानपुर-कर्बी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों को सागर तक बढ़ाए जाने की बात भी रखी .
ट्रेन संख्या 11271 -72 विंध्याचल एक्सप्रेस को कंप्ली रेक ट्रेन  बनाते हुए उज्जैन -रतलाम -बड़ौदा रेल मार्ग से सूरत बलसाढ़ तक बढ़ाए जाने की अपनी बात रखी .
सागर में छह प्लेटफार्म हो सागर रेलवे स्टेशन का भावी विकास 6 प्लेटफार्म वाले स्टेशन का ध्यान में रखकर किया जावे. विदिशा में कर्नाटक एक्सप्रेस एवं तुलसी एक्सप्रेस का स्टॉपेज किया जाना चाहिए.
 सागर सांसद राजबहादुर सिंह द्वारा नई रेल लाइनों के संबंध में भी अपने सुझाव रखे .उन्होंने कहा कि 2004 -09 के मध्य रेल बजट में घोषित एवं सर्वेक्षण खजुराहो- सागर -विदिशा - (सुमेर) रेल लाइन के लिए राशि स्वीकृत कराई जावे.
2005 -14 के मध्य घोषित एवं सर्वेक्षित छिंदवाड़ा -उदयपुरा- जैसीनगर- सागर -धामोनी- मालथौन- मड़ावरा -महरौनी- ललितपुर रेल लाइन के बजट आवंटन किए जाने की बात रखी.
 सागर से रहली -पाटन- मंडला फोर्ट- बिलासपुर रेल लाइन के सर्वे हेतु एवं सागर से देवरी- करेली- रामटेक -वर्धा रेल लाइन के बजट आवंटन किए जाने की भी मांग की. ललितपुर, छिंदवाड़ा एवं विदिशा से आने वाली रेल लाइनों को मुंबई साइड रतौना पर जोड़ा जावे. खजुराहो,रहली एवं देवरी की ओर से आने वाली रेल लाइनों को इलाहाबाद साइट मकरोनियां पर जोड़ा जाए जिससे समस्त रेल लाइनों का कवरेज भविष्य में सागर नगर को मिल सके.
 सागर नगर के विकास एवं व्यापारियों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए रतौना में अतिरिक्त रेल माललोड- अपलोड प्लेटफार्म समस्त भौगोलिक परिस्थितियों को अनुकूल करते हुए बनाया जाए. उन्होंने कहा कि रतौना से सागर नगर, कृषि उपज, मंडी, ट्रांसपोर्ट नगर एवं गोदामें नजदीक है.
 सागर की दोनों प्लेटफॉर्म की शैड़ो की ऊंचाई बढ़ाई जावे .
गुना -आरोन- सिरोंज-
 गंज बासौदा -विदिशा रेल लाइन स्वीकृत कराया जाना चाहिए .उन्होंने बताया कि पूर्व में बजट पारित हो गया है.
 पूर्व में मध्य प्रदेश ब्यावरा (जिला राजगढ़ ) से सुठालिया, मधुसूदनगढ़, लटेरी एवं सिरोंज होते हुए कुरवाई -बीना रेल मार्ग का सर्वे हुआ था, इसके लिए रेल बजट में प्रावधान भी किया गया है आदि रेल सुविधाओं के संबंध में अपनी बात उक्त बैठक में रखी.

सागर । श्री राधाष्टमी पर निकली शोभा यात्रा।

सागर । श्री राधाष्टमी पर निकली शोभा यात्रा।

म्युनिसिपल स्कूल बनेगी हेरिटेज बिल्डिंग,ग्राउंडमे होगी पार्किंग:महापौर

म्युनिसिपल स्कूल बनेगी हेरिटेज बिल्डिंग,ग्राउंडमे होगी पार्किंग:महापौर


सागर । शहर म्युनिसिपल स्कूल  को पद्माकर स्कूल  में मर्ज किए जाने पर उठ रहे सवालों पर आज महापौर अभय दरे ने सफाई दी और कहा कि बिल्डिंग  अब हेरिटेज के रूप में सरक्षित की जाएगी । इसके मैदान में   पेड़ पार्किंग   बनेगी।  इसे चारो तरफ से दीवाल उठाकर कैमरे लगवाकर सुरक्षित किया जाएगा। जिला सड़क सुरक्षा समिति के बैठक में निर्णय लिया गया था ।आज  मेयर इन कॉउंसिल की बैठक में भी तय हो गया।
       महापौर के मुताबिक शहर की   बढ़ते यातायात को लेकर    यह हल निकाला गया है । इस बारे में  कलेक्टर -पुलिस अधीक्षक से चर्चा हुई। जिसमें  म्युनिसिपिल  स्कूल को पद्माकर स्कूल में मर्ज करने का निर्णय लिया गया।  इस समय स्कूल में करीब सौ बच्चे है और साथ लाख रुपये वेतन बंटता है । स्टाफ फालतू रहता है । उन्होंने बताया कि  वैसे भी अब स्कूलो और अस्पतालों का संचालन नगरनिगमो से खत्म हो रहा है । सम्बंधित विभागों  को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है ।
महापौर ने साफ कहा कि  अब कटरा क्षेत्र में  स्कूल की  पार्किंग के अलावा कही भी इस क्षेत्र में वाहन पार्क नही होंगे। 
 महापोर ने बताया कि  स्कूल के ढांचे को छुए बिना ही मैदान पर पार्किंग व्यवस्था की जाएगी और बिल्ड़िंग को सरंक्षित करते हुए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए हैरिटेज के रूप में विकसित करेंगे और टाउनहाल के रूप में इसका उपयोग होगा।जिसमे सामाजिक और  सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजितहोंगे ।इसके अलावा शहर के बच्चों को नगर निगम द्वारा निशुल्क कोचिंग दी जाएगी

 ।महापौर ने बताया कि  सुरक्षा की दृष्टि से  चारो तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे । पुलिस की  सुरक्षा  रहेगी इसके साथ अलावा महिलाओं  प्रसाधन  बनेगा।

काँग्रेस नगरीय निकायों में लोकतंत्र को कुचलने का दुष्चक्र रच रही है,भाजपा करेगी विरोध: प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल

काँग्रेस नगरीय निकायों में लोकतंत्र को कुचलने का दुष्चक्र रच रही है,भाजपा करेगी विरोध: प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल
भोपाल ।मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों की स्वायत्तता और लोकतंत्र को कुचलने का दुष्चक्र कांग्रेस सरकार कर रही है । कांग्रेस  अप्रत्यक्ष प्रणाली और बिना दलीय आधार पर नगरीय निकाय के चुनाव करा कर जनादेश का अपहरण करना चाहती है। भाजपा इसका हर फोरम पर विरोध करेगी।
          भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद किसानों, युवाओं, मजदूरों और मध्यम वर्ग के साथ वचन पत्र के द्वारा ठगने और धोखा देने के कारण जनता में  सरकार के प्रति असंतोष व्याप्त हुआ। बिजली और गर्मी में पानी के संकट के कारण असंतोष तेजी से आक्रोश में बदल गया। जिसकी जोरदार अभिव्यक्ति लोकसभा चुनाव में हुई और कांग्रेस की ऐतिहासिक हार मध्य प्रदेश में हुई।
          लोकसभा चुनाव की हार और हताशा की कुंठा के कारण कांग्रेस सरकार बौखलाई हुई है। जनता का सामना करने से गुरेज कर रही है। आगामी नगरीय निकाय चुनाव के लिए इस सरकार के षड्यंत्र इस बात का खुलासा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनता के द्वारा,जनता के लिए,  जनता के ही प्रतिनिधि नगरीय निकाय में चुने जाएं। वे विकास, सुशासन और जनकल्याण के तमाम कार्यों को सिद्ध करें। यही नगरीय निकाय का उद्देश्य होता है परंतु अपनी कुचालों और षड्यंत्रों के कारण लोकतंत्र के अपरहण करने में जुटी है कांग्रेस सरकार।
           भाजपा प्रवक्ता  ने कहा कि प्रदेश सरकार के जारी आदेश बताते हैं कि वह नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया को लंबित करते हुए प्रशासक बैठाने की तैयारी में है, जो नगरीय निकाय की स्वायत्तता और लोकतंत्र पर हमला भी है तो साथ ही उनके अपने नेता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की इस बारे में सोच को भी कुचलने का कार्य कमलनाथ जी की सरकार कर रही है।  वहीं दूसरी ओर मनमाने ढंग से नगरीय निकायों के परिसीमन करने पर उतारू है। आज वैज्ञानिक और तकनीकी तरीके से न्याय संगत परिसीमन किया जा सकता है। जो रहवासियों के विकास और नगरीय रचना की दृष्टि से उत्तम हो सकता है, लेकिन हताश कांग्रेस जीतने की षड्यंत्रकारी जुगाड़ कर रही है जो घोर अलोकतांत्रिक व अमानवीय भी है।
        उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की स्पष्ट मान्यता है कि नगरीय निकाय के चुनाव की पिछले पद्धति के माध्यम से ही जनता के द्वारा दलीय आधार पर चुनाव किए जाएं। नगर परिषद, नगर पालिका के अध्यक्ष का निर्वाचन और नगर पालिक निगम के महापौर का निर्वाचन सीधे जनता के द्वारा ही हो ताकि विकास और लोकतंत्र की दृष्टि से एक सशक्त भूमिका उनकी बन सके।
             उन्होंने कहा कि सवाल बार-बार यही उठता है कि आखिर यदि कांग्रेस यह मानती है कि उसने किसानों, युवाओं, महिलाओं मजदूरों  और मध्यम वर्ग के साथ न्याय किया है। वचन पत्र को निभाया है तो नगरीय निकाय चुनाव की पद्धति क्यों बदल रही है? दलीय आधार पर चुनाव कराने से क्यों घबरा रही है? इसका मतलब है कि कांग्रेसी जनता का सामना सीधे तौर पर करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही है और उसने अपनी हार मान ली है। कांग्रेस का चेहरा बदनुमा हो चुका है इसलिए वह उसे ढकना का असफल प्रयास कर रही है। जुगाड़ के जरिए वह नगर सरकारों में बैठने का षडयंत्र कर रही है भारतीय जनता पार्टी इस अलोकतांत्रिक और विकास विरोधी सोच का कड़ा विरोध करती है। नगरीय निकाय विकास और सुशासन  स्थानीय आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप मुहैया कराने की बजाय कांग्रेश  इसे लूटने का  एक  जरिया समझ रही है ।भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस की इस मानसिकता और षड्यंत्र को जनता के बीच लेकर जाएगी।

गुरुवार, 5 सितंबर 2019

शिक्षक दिवस समारोह के बाद कमलनाथ सरकार के मन्त्री ने लगाई झाड़ू.....

शिक्षक दिवस समारोह के बाद कमलनाथ सरकार के मन्त्री ने लगाई झाड़ू.....


सागर । आमतौर पर कार्यक्रम खत्म होने के बाद कचरा खानेपीने का सामना  इधरउधर बिखरा रहता है। कमलनाथ सरकार के नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम के पश्चात खुद ही सफाई करने लगे।
       शिक्षक दिवस सागर जिले के देवरी विधानसभा क्षेत्र के केसली में मन्त्री हर्ष यादव के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम था। शिक्षकों के सम्मान के बाद कार्यक्रम खत्म हुआ  तो खाने के डिब्बे पड़े थे । कुछ कर्मचारी सफाई करने लगे तो मन्त्री हर्ष यादव ने खुद झाड़ू ले ली और सफाई करने में जुट गए।

नवकरणीय ऊर्जा मन्त्री हर्ष यादव ने एक हजार से अधिक शिक्षकों का किया सम्मान

नवकरणीय ऊर्जा मन्त्री हर्ष यादव ने एक हजार से अधिक शिक्षकों का किया सम्मान

सागर । समाज को नई दिषा देने में षिक्षक की अहम भूमिका होती है। षिक्षक अपनी पूरी क्षमता और कर्तव्यनिष्ठा से दायित्वों का निर्वहन करते हैै। आत्मीयता के साथ बच्चों को षिक्षा प्रदान करते है। आज जो कुछ भी है वे अपने गुरूजनांे के कारण ही है।यह विचार  नवकरणीय ऊर्जा विभाग के मंत्री  हर्ष यादव ने देवरी विधानसभा क्षेत्र के केसली स्थित शासकीय उत्कृष्ट उमावि, परिसर में आयोजित षिक्षक सम्मान दिवस के अवसर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम में मन्त्री ने  आयोजकों से स्वयं का स्वागत न कराते हुए कहा कि आज केवल षिक्षकोें का ही सम्मान किया जाएगा। उन्होंने देवरी एवं केसली के चौदह सौ षिक्षकों का सम्मान किया गया। उन्होंने मंच से उतरकर षिक्षकों पर पुष्प वर्षा भी की।
       इस अवसर पर कांग्रेस के पदाधिकारी  शालिगराम खैमरिया, श्रीमती संगीता यादव,  बाबूलाल राजौरिया,  षिवराज सिंह, संजय बिजपुरिया, देवरी जनपद अध्यक्ष सुश्री आंचल आठ्या,  राजेष शुक्ला,  संदीप कटारे, संयुक्त संचालक लोक षिक्षण सागर संभाग डा0 आरएन शुक्ला, जिला षिक्षा अधिकारी डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी, जेपी सिन्हा, श्री एचपी कुर्मी, श्री आरके नामदेव, संस्था प्राचार्य केपी बड़गैया, श्री धर्मेंन्द्र दुबे सहित बड़ी संख्या में षिक्षक समुदाय उपस्थित था। इस मौके पर सनसाईन स्कूल एवं प्रकाषचंद मेमोरियल संस्था के दल द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। संजय जैन द्वारा टड़ा उमावि के लिए टीनषेड एवं सहजपुर विद्यालय के लिए पेयजल हेतु आरओ प्रदान करने की घोषणा की गई। कार्यक्रम का संचालन  केपी बड़गैया, मनोज जैन एवं वीरेन्द्र जैन ने किया

परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत ने किया तीन करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत ने किया तीन करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण 
सागर । राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने सागर जिले के सिहोरा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में लगभग 3 करोड़ से अधिक राषि के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।        

              राजस्व मन्तरि  द्वारा 27.72 लाख की लागत के गौषाला निर्माण का भूमिपूजन, 12.85 लाख रूपये की लागत पंचायत भवन का लोकार्पण, 10 लाख रूपये की लागत सामुदायिक भवन का भूमिपूजन, 9 लाख रूपये की लागत के सीमेंट कंक्रीट रोड बाजार केम्पस, सीमेंट कंक्रीट रोड लागत 29.28 लाख का भूमिपूजन, 10.88 लाख हायर सेकेण्डरी, सीहोरा की बाउंड्रीबाल का लोकार्पण एवं सीहोरा से लौटना-लौटनी मार्ग (जिसकी लंबाई 5.50 किलोमीटर एवं लागत 192.42 लाख रूपये है) का भूमिपूजन, 2.05 लाख रूपये की लागत चबूतरा शेड साईकिल स्टेण्ट हायर सेकेण्डरी, 2.96 लाख रूपये की लागत के सार्वजनिक शौचालय बस स्टेण्ड के पास एवं 2.96 लाख की लागत से शौचालय निर्माण शासकीय हाईस्कूल सिहोरा का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम के उपरांत राजस्व मंत्री श्री राजपूत द्वारा निःषुल्क साईकिल वितरण भी विद्यालय परिसर में
छात्र-छात्राओं को किया गया। उन्होंने  योजनांतर्गत 9 पात्र हितग्राहियों को कपिल धारा एवं मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजनांतर्गत एक हितग्राही को लाभांवित किया ।
            इस अवसर पर हरिनारायण तिवारी,  जुगलकिषोर गौतम, श्री बद्री प्रसाद शुक्ला सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण एवं एसडीएम राहतगढ़ श्री पवन बारिया, सीईओ राहतगढ़ श्री पी एल पटैल सहित अधिकारी/कर्मचारी एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे। 

पशु प्रजनन प्रक्षेत्र रतौना का किया कमिश्नर ने निरीक्षण

पशु प्रजनन प्रक्षेत्र रतौना का किया कमिश्नर ने निरीक्षण
सागर । कमिष्नर  आनंद कुमार षर्मा ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा क्रमांक-2 द्वारा बनाए जा रहे आजीविका भवन, मेनपानी स्थित टेक होम राषन संयंत्र सागर एवं पषु प्रजनन प्रक्षेत्र रतौना का निरीक्षण किया। 
कमिष्नर श्री षर्मा ने निरीक्षण पर उपस्थित अधीक्षण यंत्री श्री एचएस जाधव से निर्माणाधीन भवन की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि इस भवन का संचालन आजीविका मिषन अंतर्गत स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जाएगा। 40 लाख की लागत से बनने वाले इस भवन में आवासीय सुविधा सहित ट्रेनिंग सेंटर हेतु बड़ा हॉल होगा। भवन परिसर में रूके पानी को देखकर कमिष्नर श्री षर्मा ने वहां पर्याप्त मिट्टी डालकर उसे सही करने के निर्देष दिए। साथ ही कहा कि सीपेज की समस्या न हो इसका भी विषेष ध्यान रखा जाए। 
मेनपानी स्थित टेक होम राषन संयंत्र (टीएचआर) पहुंचकर वहां के निर्माण कार्याें का जायजा लिया। आजीविका मिषन अंतर्गत इस संयंत्र में सारी मषीनें ऑटोमेटिक है। तीन भागों में बंटे इस संयंत्र में प्रोडक्षन यूनिट, मिक्षर टेंक एवं पैकिंग सेक्षन है। इसमें चावल एवं दाल के मिश्रण को एक निष्चित अनुपात में लेकर पोषण आहार (दलिया) बनाया जाएगा। 
पोषण आहार की जांच क्वालिटी कंट्रोल लैब मंे होगी जो इसी परिसर में बनाए जा रहे कार्यालय में होगी। इसके द्वारा यह परखा जाएगा कि उक्त पोषण आहार में कितने प्रतिषत प्रोटीन है। 2500 टन प्रतिमाह उत्पादन की क्षमता वाली इस यूनिट में अग्निषमन यंत्र एवं उचित सेफ्टी मेजर्स हो इसका विषेष ध्यान रखने के निर्देष मौजूद अधिकारियों को दिए। उन्होंने संयंत्र के निरीक्षण के बाद यहां के कार्यालय भवन का मुआयना किया। आजीविका मिषन के तहत संचालित होने वाले इस कार्यालय में सीसीटीव्ही कैमरे एवं एक्टिव वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हो इसको प्राथमिकता से रखने कहा। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य पूर्ण होने के बाद ही कम्प्लीषन सर्टिफिकेट दिया जाए। 
इसके पष्चात शासकीय पषु प्रजनन प्रक्षेत्र रतौना का निरीक्षण किया । विदित है कि राष्ट्रीय गोकुल मिषन के तहत यहां गोकुल ग्राम की स्थापना की स्वीकृति दी गई है। डा. श्रवण पचौरी ने जानकारी दी कि पषुपालन विभाग द्वारा म.प्र. राज्य पषुधन एवं कुक्कुट विकास निगम को 500 एकड़ भूमि हस्तांतरित की गई है। यहां भारतीय देषी गायों की नस्लांे का संरक्षण एवं संवर्धन किया जाएगा। इसमें थारपारकर एवं राठी नस्ल शामिल है। 
कमिष्नर श्री षर्मा ने उक्त क्षेत्र का सीमांकन कर फेंसिंग करने के निर्देष दिए। पषुधन एवं कुक्कुट विकास निगम मैनेजर को किए जाने वाले कार्यों की रणनीति बनाकर टाइम लिमिट में पूर्ण करने निर्देषित किया। पषुपालन विभाग द्वारा चरणबद्ध तरीके से कार्ययोजना बनाकर पषु उपचार की दिषा मे आवष्यक तैयारी करने के निर्देष दिए।
        वइसके पष्चात उन्होंने गढ़ाकोटा में निर्मित सामुदायिक भवन सह प्रषिक्षण केन्द्र आडोटोरियम, एवं जनपद पंचायत भवन रहली का भी निरीक्षण किया। उन्होंने प्रषंसा करते हुए कहा कि ऐसा आडोटोरियम जिले में नहीं है।

निर्रथक सामानों का उपयोग कर पढ़ाने वाले शिक्षक की शैली को देखा कलेक्टर ने


निर्रथक सामानों का उपयोग कर पढ़ाने वाले शिक्षक की शैली को देखा कलेक्टर ने

सागर ।  कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक देवरी जनपद के शासकीय प्राथमिक षाला निगहरी शिक्षक द्वारा बच्चों को आसान तरीके से पढ़ाने व समझाने की शैली  देखने  निगहरी प्राथमिक षाला पहुंची। 
           विदित है कि  शिक्षक राजेश  सोनी द्वारा बच्चों को रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली अनुपयोगी हो चुकी वस्तुओं के उपयोग से अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे विषयों को पढ़ाने के लिए शिक्षण सामग्री बनाते हैं। खेल के तरीकों को अपनाकर श्री सोनी बच्चों को आसानी से कठिन विषय भली-भांति समझाते हैं। बच्चों के बीच पहुंचकर कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने उनके पढ़ाये जा रहे तरीकों को देखकर  तारीफ  की। शिक्षक  सोनी द्वारा बनाई इस सामग्री से वह काफी प्रभावित हुई। उन्होंने कहा कि निरर्थक समझी जाने वाली चीजों को उपयोग कर बच्चांे को खेल-खेल में आसानी से पढ़ाया व समझाया जा सकता है। इस बात को राजेश सोनी जैसे षिक्षक प्रभावी तरीके से बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री राजेष सोनी से मिलकर अत्यंत हर्ष हुआ। वे बहुत ही वैज्ञनिक और रोचक तरीकों से बच्चों को पढ़ाते है। बच्चों का षिक्षा का स्तर और उत्साह भी देखते ही बनता है। उन्होंने षिक्षक श्री सोनी सभी मेहनती शिक्षक  वर्ग को शिक्षक दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर षिक्षक  रामवीर राजपूत, उमाकांत चौबे एवं  अरूण दुबे भी मौजूद थे।

समाजशास्त्र विभाग में मना शिक्षक दिवस

समाजशास्त्र विभाग  में मना शिक्षक दिवस 

सागर.।डॉ हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के समाजशास्त्र एवं समाजकार्य विभाग ने शिक्षक दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजशास्त्र एवं समाजकार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. दिवाकर सिंह राजपूत द्वारा की गई.

             प्रो. दिवाकर राजपूत ने कहा कि जीवन में भ्रम ओर अतिविश्वास के अंधकार को दूर भगाकर सकारात्मक और सार्थकता की दिव्य ज्योति देने का कार्य शिक्षक करता है.  प्रो. राजपूत ने कहा कि सफलता के शिखर पर उड़ान भरने के लिए पगदडंडियॉ नहीं, वृहद आसमान चाहिये. हम अपनी मंजिल और आकाश स्वंय बनाऐंगे. डॉ.कालीनाथ झा ने कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में सदैव ज्ञान के लिए समर्पित रहना चाहिए. श्रीमती नंदी पटोदिया ने कहा कि छात्रों को महापुरूषों की जीवनी को अपने जीवन में उतारना चाहिए. 

योग में गुरु शिष्य परम्परा:योगाचार्य भार्गव

योग में गुरु शिष्य परम्परा:योगाचार्य भार्गव



सागर ।डॉ. हरीसिंह गौर  केन्द्रीय विवि द्वारा शिक्षक दिवस पर बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सक अधिकारी डा कृष्ण कुमार ओझा के मुख्यातिथ्य में एवं जबलपुर के योगाचार्य एनआर भार्गव के विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम आयोजित किया गया. 
    योगविभागाध्यक्ष प्रो. गणेश शंकर गिरि ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य योग में गुरू शिष्य परम्परा के आधार पर शिक्षक दिवस का आयोजन है दुसरे न्यूट्रिशन सप्ताह के अंतरगत संतुलित आहार  पर विशेष ज्ञान प्रदान करना है जिससे प्रत्येक व्यक्ति  समग्र स्वास्थ्य एवं मार्गदर्शन प्राप्त कर सुखमय जीवन के प्रति जागरुक हो सके. ये दोनो विषय योग की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं. 
                योगाचार्य एनआर भार्गव ने  कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के दैनिक जीवन में छोटी छोटी बातों के प्रति सजग रहकर एवं उनका आन्नद प्राप्त करना चाहिए. शिक्षक दिवस के अवसर पर योग की गुरू शिष्य परम्परा को अपनाते हुए जीवन लक्ष्य व कर्तव्य को कभी नही भूलना चाहिए जिससे हम अपने कर्मो को कुशलता पूर्वक निभा सकें. उन्होने कहा कि शिक्षक समाज कल्याण एवं राष्ट्र निर्माण कर्ता होता है उसके प्रति सम्मान एवं विश्वास की भावना शिष्यों में हमेशा रहनी चाहिए. योग में गुरू कृपा द्वारा जीवन लक्ष्य प्राप्ति सरल हो जाती है. डा कृष्ण कुमार ओझा ने योग एवं संतुलित आहार संबंधित चर्चा करते हुए बताया कि जीवन शैली में बदलाव एवं उससे जनित रोगों के कारण योग का अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत प्रचार प्रसार हुआ है.

शिक्षक दिवस: गुरुजन बनाते है संस्कारवान

शिक्षक दिवस: गुरुजन बनाते है संस्कारवान 

सागर । शिक्षक दिवस पर आज जिले भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए। पर्ल पब्लिक हा. से. स्कूल केषवगंज वार्ड में शिक्षक दिवस अत्यन्त हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।

इस परम पुनीत अवसर पर विद्यालय के संचालक  पं. धर्मेन्द्र शर्मा, प्राचार्या श्रीमति सुलभा देऊस्कर उप प्राचार्या मिस नाजनीन. के.जी. प्रभारी मिस अदिति द्वारा किया देवी सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं पूजन किया गया । इस अवसर पर प्राथमिक विभाग के छात्र/छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया गया ।

इसके पष्चात प्रायमरी विभाग के छात्र/छात्राओं द्वारा देवा श्री गणेश नृत्य की प्रस्तुति दी 
गई । तत्पष्चात कक्षा बारहवीं के छात्र प्रतीक जैन ने षिक्षक दिवस पर अपने विचार व्यक्त किये । उन्होंने कहा कि षिक्षक ही हमें अज्ञान रूपी अंधकार से ज्ञान रूपी प्रकाष की ओर ले जाता है । षिक्षक ही हमें जीवन जीने की राह दिखाता है तथा जीवन पथ पर अग्रसर होते हुये षिक्षक ही मार्गदर्षन करता है । षिक्षक के मार्गदर्षन में ही उन्नति के षिखर पर पहुॅंचते है।
       इसके पष्चात् विद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा विविध कार्यक्रम जैसे नृत्य, गीत नाटक, माइम, जोक आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये ।शांतनु, अंजली एवं सेजल ने सफलतापूर्वक मंच का संचालक किया । इसके पष्चात् विद्यालय के संचालक  पं. धर्मेन्द्र शर्मा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने बताया कि हमें उच्च संस्कार अपने माता-पिता एवं गुरूजनों द्वारा ही दिये गये है। इसलिए हमें सबसे पहले सभ्य एवं सुसंस्कृत होना चाहिए । हम अपनी भारतीय संस्कृति को कभी भी न भूलें ।
 इस अवसर पर विद्यालय के सभी  शिक्षक/शिक्षकाये एवं छात्र/छात्रायें उपस्थित थे ।

रिश्वतखोर सब इंजीनयर को दो साल की सजा,10 हजार का जुर्माना

रिश्वतखोर सब इंजीनयर को दो साल की सजा,10 हजार का जुर्माना

मालथौन जनपद का मामला
सागर ।विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के न्यायाधीश रामविलास गुप्ता द्वारा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के आरोपी नीलेश वासनिक उपयंत्री को धारा 7 पीसी एक्ट मे आज दो साल की सजा और 10 हजार का जुर्माने की सजा सुनाई। आरोपी 80 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों  पकड़ाया था।।मामले में विशेष लोक अभियोजक, लोकायुक्त सागर रामकुमार पटेल ने शासन
की ओर से पैरवी की तथा लिखित एवं मौखिक तर्क प्रस्तुत किए।
घटना  24 अगस्त 2013 की है । आवेदक बलराम सिह ने पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त
सागर के समक्ष उपस्थित हो शिकायत की थी कि मै ग्राम पंचायत पातीखेडा का सरपंच हूँ मेरे द्वारा पंचपरमेश्वर योजना के अन्तर्गत कन्नाखेडी ग्राम से लोंगर तक की रोड का मुरमीकरण कार्य 4 लाख
रूपये में कराया था कार्य पूर्ण हो चुका है। उपयंत्री नीलेश वासनिक द्वारा उक्त कार्य का अधूरा मूल्यांकन किया गया है शेष मूल्यांकन करने के एवज मे उपयंत्री नीलेश वासनिक 80000रूपये रिश्वत
की मांग कर रहे है। आवेदक उन्हे रिश्वत नही देना चाहता था बल्कि रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ
पकडवाना चाहता था।
आवेदक की उक्त शिकायत पर पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त सागर के द्वारा शिकायत का
सत्यापन कराया गया । जनपद पंचायत मालथौन के उपयंत्री  नीलेश वासनिक के द्वारा रिश्वत मांगना प्रमाणित होने पर अपराध पंजीवद्ध किया गया तथा ट्रेप कार्यवाही आयोजित की गई किन्तु आवेदक का संपर्क आरोपी से न होने के कारण रिश्वत का लेनदेन नहीं हो सका परिणामस्वरूप अग्रिम कार्यवाही नहीं हो सकी।
आरोपी के द्वारा रिश्वत की मांग की जाना तथा रिश्वत लेने के लिए सहमत होने का मामला
प्रमाणित होने पर उसके विरूद्ध बाद विवेचना अभियोग पत्र विशेष न्यायालय सागर के समक्ष प्रस्तत किया गया।
विचारण मे आरोपी नीलेश वासनिक, उपयंत्री को प्रार्थी से रिश्वत की मांग करने तथा प्राप्त
करने के लिए सहमत होने का दोषी पाते हुए आज  विशेष न्यायालय सागर के द्वारा दण्डित किया गया।

भाजपा करेगी 11 को शंखनाद कार्यक्रम,कमलनाथ सरकार की नीतियों के खिलाफ




भाजपा करेगी 11 को शंखनाद कार्यक्रम,कमलनाथ सरकार की नीतियों के खिलाफ

जिला भाजपा की बैठक सम्पन्न

सागर । कमलनाथ सरकार की नीतियों के खिलाफ भाजपा 11 सितम्बर को जिला मुख्यालय पर शंखनाद कार्यक्रम कर प्रदर्शन करेगी । सागर में पार्टी की जिला प्रबंध समिति की बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा और आगामी  कार्यक्रमो पर चर्चा हुई । 
                   जिला कार्यालय में आयोजित नेता प्रतिपक्ष  गोपाल भार्गव, पूर्व गृहमन्त्री भूपेंद्र सिंह,संभागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी,सांसद राजबहादुर सिंह,प्रदेश उपाध्यक्ष  प्रदीप लारिया, विधायक शैलेन्द्र जैन ,महापौर अभय दरे, जिला अध्यक्ष प्रभुदयालपटेल, महामंत्री अनुराग प्यासी, शैलेश केशरवानी और वेभव कुकरेले मौजूद थे।
            पार्टी सूत्रों के मुताबिक बैठक में संगठन चुनाव और सक्रिय सदस्यता अभियान की समीक्षा हुई । इस मौके पर तय हुआ कि शंखनाद में घंटा,थाली आदि बजाते हुए कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया जाएगा । बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर 14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक  सेवा सप्ताह मनाने सम्बन्धी कार्यक्रम पर चर्चा हुई ।

पुरानी रंजिश के चलते युवक की कुल्हाड़ी से हत्या

पुरानी रंजिश के चलते युवक की कुल्हाड़ी से हत्या


सागर । सागर जिले के शाहगढ़ थाना क्षेत्र में पुरानी रंजिश के चलते एक युवक की लाठी और कुल्हाडी से हर्त्या कर दी। इस घटना के बाद इलाके में दहशत फैल गई । परिजनों ने आधादर्जन लोगो पर हत्या का आरोप लगाया है । पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है ।  वारदात के बाद आरोपी फरार है ।
    शाहगढ़ के ग्राम नरवां में गुरुवार की सुबह  भज्जू पाल पर  आधा दर्जन लोगों ने लाठी ओर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया । भज्जू की मौके पर ही मौत हो गई।  वारदात की वजह  पुरानी रंजिश बताई जा रही है ।
          घटनाक्रम के बारे में पुलिस और परिजनों से मिली जानकारी अनुसार  मृतक खेत में चारा काटने के लिए गया था तभी उसपर हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया गया। परिजनों ने हत्या का आरोप गांव के पटेल समाज के आधा दर्जन लोगों पर लगाया है घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक का शव पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया है। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर हत्यारो की तलाश शुरू कर दी है ।

कांग्रेस में सिद्धांतो की नही मलाई की लड़ाई :नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

कांग्रेस में सिद्धांतो की नही मलाई की लड़ाई :नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव 


सागर । एमपी की  कमलनाथ सरकार  के मंत्रियों और  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बीच चल रही चिठ्ठी कलह पर नेतापक्ष गोपाल भार्गव ने चुटकी लेते कहा है कि  टी व्ही सीरियल कौन बनेगा करोड़पति के लिए भी मुश्किल है की मध्यप्रदेश के सी एम का नाम बताना । एमपी की जनता से पूछे तो नाम नही बता पायेगा  कि कौन सीएम है और कोन चला रहा है।
   नेता प्रतिपक्ष ने आज मीडिया से चर्चा में कहा कि दरअसल मध्यप्रदेश   में सिद्धांतो और कायदों को लेकर सरकार  बनी ही नही  है ।सपा,बसपा निर्दलीय को मिलाकर बनी।  प्रदेश मे चल रही मिलावटी सरकार। यहां मलाई की लड़ाई चल रही  है ।  पिछले आठ महीनों के कामकाज ढप पड़ा है ।कमलनाथ सरकार के  वचनपत्र अधूरे है । एक फीसदी भी काम नही हुआ है ।बड़े अधिकारी फाईल दबाए बैठे है । पिछले 15 साल की कल्याणकारी योजनाएं  का अब लाभ नही मिल रहा है । उन्होंने सरकार मे शामिल निर्दलीय विधायको को  सलाह दी है कि  सरकार से संतुष्ट हो तो   अपना  अलग रास्ता‌  चुने। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव  सागर में भाजपा की  बैठक में हिस्सा लेने आये थे।

बुधवार, 4 सितंबर 2019

सागर में विकास कार्यों के लिये एवं नगर निगम परिसीमन प्रभावी ढंग से कराने कांग्रेसी मिले निगमायुक्त से

सागर में  विकास कार्यों के लिये एवं नगर निगम परिसीमन प्रभावी ढंग से कराने कांग्रेसी मिले निगमायुक्त से 
भाजपा शासनकाल की जांच कराने की मांग
सागर । सागर  शहर में विकास कार्यों के लिये एवं नगर निगम परिसीमन प्रभावी ढंग से कराने एवं नगर पालिक सीमा के भीतर राजस्व अभिलेखों के अनुसार नालों में किये गये कच्चे एवं पक्के अतिक्रमणों को तत्काल हटाया जाये ताकि शहर पानी के भराव से बच सकें आदि के  संबंध में नगर निगम आयुक्त सीपी अहिरवार से चर्चा की और ज्ञापन सौपा । 
ज्ञापन में कहा गया मध्यप्रदेश के विकास के लिए एवं सागर के चर्तुमुखी विकास के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ  संकल्पबद्ध हैं। सागर में स्मार्टसिटी एवं नगर निगम के द्वारा सागर झील सफाई का कार्य किया जाना है ।वह समय सीमा में एवं पूर्ण पारर्शिता के साथ पूरा किया जाना चाहिए। आगामी माहों में सभी धर्मो के त्यौहार आना है शहर में प्रकाश की व्यवस्था सडकों की मरम्मत की व्यवस्था के साथ साथ पेयजल आपूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित की जानी चाहिए। 
विगत 15 वर्षो से सागर नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी की सत्ता कार्य कर रही है। इस दौरान अनेक गडबडियाॅ की गई है। उनमें बी.एल.सी. की राशि अपात्रों को दी गई है। इसकी जांच शीघ्र कराई जाये एवं दोषियों को दण्डित करने की कार्यवाही शुरू हो साथ ही अन्य गडबडियों की भी जांच कराई जाये । 
     इस वर्ष पूज्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। इस हेतु स्वच्छता अभियान पूरे प्रभावी ढंग से चलाया जाये कांग्रेस जन इस कार्य हेतु सहयोग करेगें। 
डेयरी विस्थापन के साथ साथ आवारा मवेशियों की समस्याओं कचरा, का उचित प्रबंधन जैसे समस्याओं संबंधी ज्ञापन भी आज कांग्रेस जनों की ओर से सौपा गया। 
ज्ञापन सौपने वालेां में प्रमुख रूप से कार्यकारी अध्यक्ष  सुरेन्द्र सुहाने, रामकुमार पचैरी, मुकुल पुरौहित, कार्यवाहक अध्यक्ष अखिलेश मोनी केशरवानी, सेवा दल अध्यक्ष सिंटू कटारे, आर.टी.आई के कार्यकर्ता पंकज सिंघई, जिला महामंत्री जितेन्द्र रोहण, महामंत्री पप्पू गुप्ता, अभिलाष चैधरी, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शिवराज लडिया, एवं ओमकार साहू, पूर्व पार्षद सुल्तान कुरैशी, एजाज हुसैन राईन, अनुज सिंह, एडवोकेट मनोज यादव एडवोकेट, संजय व्यास, अनिल कपूर, अजय दुबे, शिवराज सिंह राजपूत, अमित शुक्ला, मो अनवर, प्रीतम यादव, राजेश यादव आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कुशल शिक्षक ही नही कर्मकांडी पंडित भी थे भुवनेश्वर प्रसाद तिवारी

कुशल शिक्षक ही नही कर्मकांडी पंडित भी थे भुवनेश्वर प्रसाद तिवारी

सागर । पण्डित भुवनेश्वर प्रसाद तिवारी शास्त्री पुण्य स्मृति समारोह का आयोजन  संस्कृत महाविद्यालय धर्मश्री में  सभागार में समाज सेविका डॉ मीना ताई पिम्पलापुरे   की अध्यक्षता तथा पूर्व सांसद  लक्ष्मी नारायण यादव के मुख्यातिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन तथा सरस्वती वन्दना से हुआ।
    पूर्व सांसद  लक्ष्मी नारायण यादव ने तिवारीजी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे समाज के जिस श्रेणी के व्यक्ति से मिलते थे उसी के अनुरूप सहजता से वर्ताव करते थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही मीना ताई ने श्री तिवारी जी के विराट व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए बताया कि तिवारीजी मेरे समस्त पारिवारिक कार्यक्रमों के हिस्सा हुआ करते थे। उनका हमारा पारिवारिक संबन्ध सदैव बना रहा। समारोह में सागर विधायक शैलेन्द्र जैन ने भी अपनी गरिमामय उपस्थिति देकर शास्त्री जी को याद किया।
           इस मौके पर  शुकदेव तिवारी ने बताया कि तिवारी जी ने संस्कृत महाविद्यालय के छात्र रहे।फिर इसी महाविद्यालय के मंत्री भी रहे।कुशल शिक्षक रहते हुए वे कर्मकाण्ड के अच्छे पण्डित बने रहे।ज्योतिष में भी वे सिद्धहस्त थे।समाज में उनकी न केवल अच्छे पण्डित के रूप में प्रतिष्ठा थी वरन वे समाज के हर वर्ग के लोगों से प्रेम से मिलते थे। उनके व्यक्तित्व पर पण्डित जे पी पाण्डेय ने उन्हें अच्छा पण्डित, अच्छा मित्र, सहज, सरल, मिलनसार अध्ययनशील व्यक्ति बताया।पण्डित शम्भू दयाल पाण्डे ने उन्हें अच्छा वरिष्ठ साथी/सहपाठी बतलाते हुए श्रद्धाञ्जलि दी।पेंशनर समाज के अध्ययक्ष जे.पी.पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किए।समारोह के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता  चतुर्भुज सिंह को उनके सामाजिक सरोकारों तथा कृतित्व के लिए सम्मानित किया गया।ज्ञातव्य है कि चतुर्भुज सिंह के अथक प्रयासों से ही सागर में तीनबत्ती पर सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ सर हरि सिंह गौर की प्रतिमा स्थापित हुई।के के सिलाकारी जी ने भी तिवारीजी के व्यक्तित्व पर  प्रकाश डालते हुए उन्हें संस्था का निष्ठावान मंत्री बताया।प्रोफेसर सुरेश आचार्य ने तिवारी जी को अपनी प्रथम कक्षा का शिक्षक बतलाते हुए चतुर्भुज सिंह जी की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की।उन्हें आचार्यजी ने एक खुशनुमा शिक्षक बताया। इसके उपरांत नगर के व्यवसायी सुरेश सेठ ने भी तिवारीजी के साथ दादा डालचन्द जी के सम्बन्धों को स्मरण करते हुए श्रद्धाञ्जलि दी। 
       अंत में ब्रह्मलीन तिवारीजी के सुपुत्र अवधेश तिवारी ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन मणिकांत चौबे ने किया। इस अवसर पर योगाचार्य  विष्णु आर्य, उमा कान्त मिश्र,रमेश दुबे, वैद्य घनश्यामजी आर.के.तिवारी,डा.भुवनेश्वर तिवारी, वासुदेव द्विवेदी, टी.आर.त्रिपाठी, गिरीश कान्त तिवारी, पूरनसिंह राजपूत,एम.डी.त्रिपाठी,डा.महेश अग्निहोत्री,स्व.तिवारी के परिजन व संस्कृत महाविद्यालय के आचार्य व विद्यार्थियों की उपस्थित थे।

बुन्देलखण्ड कॉरिडोर को लेकर सीएम कमलनाथ से मिला प्रतिनिधिमंडल

बुन्देलखण्ड कॉरिडोर को लेकर सीएम कमलनाथ से मिला प्रतिनिधिमंडल
 कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में

भोपाल । केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा बुंदेलखण्ड कॉरीडोर स्थापना में म.प्र. के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के साथ किये जा रहे भेदभाव को लेकर म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में बुंदेलखण्ड क्षेत्र के प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री  कमलनाथ  से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपते समय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व कर रहे म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने मुख्यमंत्री  कमलनाथ जी को अवगत कराते हुए कहा कि वर्ष 2018-19 में भारत सरकार ने म.प्र. व उ.प्र. के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के औद्योगिक विकास हेतु बुंदेलखण्ड कॉरीडोर की स्थापना की है तथा औद्योगिक विकास के लिए 20 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया है किन्तु केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने म.प्र. के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार कर उ.प्र. के बुंदेलखण्ड के क्षेत्र को सारी की सारी राशि देकर म.प्र. के बुंदेलखण्ड क्षेत्र को एक भी पैसा नहीं दिया और न ही बुंदेलखण्ड कॉरीडोर की स्थापना में शामिल किया है।  बुंदेलखण्ड क्षेत्र के प्रतिनिधि मंडल द्वारा दिये ज्ञापन में मांग की गई है कि भारत सरकार से म.प्र. के बुंदेलखण्ड क्षेत्र को बुंदेलखण्ड कॉरीडोर स्थापना में शामिल कराते हुए 10 हजार करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कराने का अनुरोध किया है। जिस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ  ने शीघ्र अतिशीघ्र कार्यवाही कर म.प्र. बुंदेलखण्ड क्षेत्र के साथ न्याय कराने का भरोसा दिलाया है।प्रतिनिधि मंडल में  देवेन्द्र सिंह चावला, यशवंत सिंह चौहान, राजेश नागौरी, मनीष ठाकुर, जितेन्द्र सिंह चौहान आदि शामिल थे।

म्युनिसिपिल स्कूल होगी पद्माकर स्कूल में मर्ज , जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

म्युनिसिपिल स्कूल  होगी  पद्माकर स्कूल में मर्ज , 
जिला सड़क सुरक्षा समिति की  बैठक  

सागर । सांसद एवं अध्यक्ष, जिला सड़क सुरक्षा समिति  राजबहादुर सिंह की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर नगर विधायक श्री शैलेेन्द्र जैन, महापौर श्री अभय दरे, श्री हीरासिंह राजपूत, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  प्रदीप कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में निम्नलिखित बिन्दुओं पर चर्चा की गई एवं निर्णय लिये गये- 
01. सागर शहर में समुचित पार्किग व्यवस्था एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा 
सागर शहर में समुचित पार्किग व्यवस्था एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा की गई तथा निर्णय लिया गया कि पं. मोतीलाल नेहरू (म्युनिसपल) स्कूल एवं पदमाकर स्कूल के मर्जर की कार्यवाही प्रारंभ की जावे तथा पं. मोतीलाल नेहरू स्कूल की भूमि को अस्थायी पार्किग के रूप में उपयोग में लाया जाए। इसके लिए नगर निगम, सागर स्वयं अथवा टेण्डर के माध्यम से पार्किग व्यवस्था का संचालन करे तथा दो पहिया वाहनों से अधिकतम रू. 02/- तथा चार पहिया वाहनों से अधिकतम रू. 05/- पार्किग शुल्क के रूप में वसूल किया जाए। यह व्यवस्था नवरात्रि के पूर्व तक प्रारंभ कर ली जाए। 
तिली क्षेत्र में स्थित जिन मैरिज गार्डनो की अनुमति निरस्त की जा चुकी है, उन पर नगर निगम तत्काल कार्यवाही करे एवं भविष्य में व्यवसायिक भवनों को अनुमति जारी किए जाने के पूर्व नगरनिगम, उप पुलिस अधीक्षक यातायात से अनिवार्यतः परामर्श प्राप्त करे। 
02. ब्लैक स्पॉट की पहचान एवं सुधार संबंधी गतिविधियों पर चर्चा 
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा यह जानकारी दी गई की नरसिंहपुर-झांसी हाईवे से लगा हुआ बम्होरी तिराहा समुचित रूप से निर्मित न होने के कारण यहां पर दुर्घटना की संभावना निरंतर बनी रहती है। अतः वहां पर सुधार कार्य किया जाए। इस पर कलेक्टर द्वारा उप पुलिस अधीक्षक यातायात, ई.ई. पीडब्ल्युडी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी, मकरोनिया को निर्देशित किया कि वे संयुक्त रूप से उक्त स्थल का निरीक्षण करे तथा आवश्यक सुधार हेतु अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे जिससे आगामी कार्यवाही की जा सके। 
03. प्रवेश निषेध मार्ग पर वाहनों के आवागमन पर चर्चा
राहतगढ़ बस स्टेण्ड के निकट निर्मित रेल्वे ओव्हर ब्रिज से ट्रकों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए, किन्तु ट्रक आपरेटर एसोशिएशन के सदस्यों ने कहा की इससे स्थानीय व्यापारियों को काफी समस्या होगी। अतः निर्णय लिया गया कि शहर में नो एण्ट्री की समयावधि में वृद्धि की जावे तथा इसे प्रातः 07ः00 बजे से रात्रि 11ः00 बजे तक कर दिया जावे।  
04. एकांकी मार्ग पर यातायात व्यवस्था पर चर्चा
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि गर्ल्स डिग्री कॉलेज से बकोली तिराहा वाले वन-वे मार्ग को पूर्णतः वन-वे घोषित किया जाए। अभी इस मार्ग पर विपरीत दिशा से दो पहिया वाहन संचालित हो रहे है, जिससे दुर्घटना की संभावना निरंतर बनी रहती है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उक्त वन-वे पर दो पहिया वाहनों का आगमन भी पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए।    
05. सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु उपायांे पर चर्चा
बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि साधारण बस, ट्रक एवं स्कूल बस इनके वाहनस्वामियों द्वारा अनाधिकृत रूप से सड़क के किनारे पार्क कर दिये जाते है, जिससे कि दुर्घटना की संभावना बनी रहती है तथा यातायात का मुक्त प्रवाह भी अवरोधित होता है। अतः जो भी व्यवसायिक वाहन सड़क के किनारे अनाधिकृत रूप से खड़े पाये जाये इनसे यातायात विभाग जुर्माना वसूल करे तथा परिवहन विभाग उनका परमिट निलंबित करे। इस पर ट्रक आपरेटर एसोशिएशन के सदस्यों ने ट्रांसपोर्ट नगर को विकसित करने की मांग की तत्पश्चात् सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 15 दिवस की अवधि में नगरनिगम, सागर ट्रांसपोर्ट नगर में मूलभूत सुविधाये उपलब्ध करायेगा, जिससे की सभी ट्रक आपरेटर अपने वाहन शहर के बाहर व्यवस्थित तरीके से पार्क कर सके। 
यह भी चर्चा की गई कि सागर शहर का बस स्टेण्ड शहर के मध्य स्थित होने से शहर में यातायात का दबाव अत्यधिक बढ़ जाता है, अतः यातायात को व्यवस्थित करने की दृष्टि से बस स्टेण्ड को शहर से बाहर स्थापित करना आवश्यक है। निर्णय लिया गया कि राजघाट रोड पर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के पास पर्याप्त शासकीय भूमि उपलब्ध है, जिस पर बस स्टेण्ड का निर्माण किया जा सकता है, अतः इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए।      

भाजपा के संगठनात्मक चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी घोषित

भाजपा के संगठनात्मक चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी घोषित

 भोपाल। भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के संगठनात्मक चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी घोषित किए है। जिनकी सूची निम्नानुसार है। 
         जिला जिला निर्वाचन अधिकारीमुरैना श्री बाबूसिंह रघुवंशी ,भिण्ड श्री अनिल जैन ,दतिया श्री रायसिंह सेंधव ,ग्वालियर नगर श्री कैलाश सोनी ,ग्वालियर ग्रा.  श्री विजेन्द्र सिंह सिसोदिया ,श्योपुर श्री चेतन्य कष्यप , शिवपुरी श्री जसवंत सिंह हाड़ा ,गुना  श्री राधेष्याम यादव ,अशोकनगर  श्री बंशीलाल गुर्जर , सागर श्री अरविन्द भदौरिया , टीकमगढ श्री विवेक शेजवलकर ,छतरपुर श्री लालसिंह आर्य , दमोह श्री वेदप्रकाश शर्मा ,पन्ना श्री राजेष सोलंकी , रीवा श्री प्रभात साहू , सतना  श्री विश्वास सारंग ,सीधी श्री गजेन्द्र पटेल , सिंगरौली   लोकेन्द्र पाराषर , ,शहडोल श्री उमेश शुक्ला ,अनुपपूर  श्री वीरेन्द्र कावड़िया , उमरिया श्री दीपक जोशी , जबलपुर नगर श्री मोहन यादव , जबलपुर ग्रा. श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह , कटनी  श्री जयसिंह कुशवाह , डिण्डोरी श्री महेन्द्र यादव , मण्डला श्री कमल पटेल, बालाघाट श्री अभय चौधरी , सिवनी श्री गणेश सिंह  नरसिंहपुर श्री अजयप्रताप सिंह , छिन्दवाडा श्री व्ही.डी. शर्मा , होशंगाबाद श्री गौरीशंकर बिसेन , हरदा श्रीमती संध्या राय ,बैतूल श्री आशीष दुबे , भोपाल नगर  श्री राजेन्द्र शुक्ला , भोपाल ग्रामीण श्री ओम सोनी , रायसेन श्री मधु वर्मा , विदिशा श्री दिलीप पटोंदिया
, सीहोर सुश्री कविता पाटीदार , राजगढ श्री जितू जिराती , इन्दौर नगर श्री भूपेन्द्र सिंह
, इन्दौर ग्रामीण श्री मनोहर उंटवाल ,खण्डवा श्री आलोक संजर ,बुरहानपुर श्री आलोक शर्मा
खरगौन श्री पंकज जोशी , बडवानी श्री भगबानदास सबनानी , अलीराजपुर श्री धु्रवनारायण सिंह , झाबुआ श्री इंदरसिंह परमार
, धार श्री रामपाल सिंह, , उज्जैन नगर श्री रामेश्वर शर्मा , उज्जैन ग्रामीण श्री सुजीत जैन
, शाजापुर  श्री माधव सिंह दांगी ,आगर श्री दुर्गालाल विजय , देवास श्री सुधीर अग्रवाल
,रतलाम  श्री विनोद गोटिया , मंदसौर  श्रीमती अर्चना चिटनीस ,नीमच  श्री संजीव कांकर बनाये गए है
 


क्षिप्रा एक्सप्रेस रोजाना चले, सौंपा ज्ञापन

क्षिप्रा एक्सप्रेस रोजाना चले, सौंपा ज्ञापन


सागर । इंदौर हावड़ा ट्रेन क्षिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन को कटनी सागर बीना के रास्ते से रोजाना चलाने 
जिला कांग्रेस कमेटी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ सागर  ने स्टेशन मास्टर को ज्ञापन सौंपा।
  पितृपक्ष में इस क्षेत्र के लोगो का इलाहाबाद और गयाजी जाने वालों की संख्या बढ़ती है । इसके चलते पितृपक्ष के पहले क्षिप्रा एक्सप्रेस को नियमित चलाने की मांग रखी है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने अप्रैल माह में इसको चलाने की घोषणा भी की थी।
      आज काँग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने  रेलमंत्री पीयूष गोयल के नाम सागर रेल्वे स्टेशन मास्टर नरेन्द्र सिह को ग्यापन सौपा ।ज्ञापन  सौपने वालो मे जिला झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ सागर के अध्यक्ष अनिल पुराणी कमलेश साहू नरेन्द्र मिश्रा मानसिह चौधरी राजू राठोर रवि यादव रवि सोनी राकेश सरवैया मुरलीधर चौधरी जगदीश अहिरवार आदि उपस्थित थे

सागर के 14 सरपंचों को नोटिस,परफारमेंस ग्रान्ट के कार्य नही करने पर

 सागर  के 14 सरपंचों को नोटिस,परफारमेंस ग्रान्ट के कार्य नही करने पर
सागर ।  सागर जनपद पंचायत  के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने परफामेंस ग्रान्ट अंतर्गत स्वीकृत कार्य नहीं करने पर 14 ग्राम पंचायतों के सरपंचों को म.प्र. पंचायत राज अधिनियम धारा 40 के अंतर्गत कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं। सरपंचों को जारी नोटिस में कहा गया है कि स्वीकृत कार्यों के लिये प्रथम किस्त की राषि जारी की गई थी। लम्बी अवधि व्यतीत होने के बाद भी प्रथम किस्त की राषि के कार्य नहीं कराये गए हैं। शासकीय राषि अनावष्यक रूप से अवरूद्व करने के संबंध में म.प्र. पंचायत राज अधिनियम 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्यवाही क्यों न प्रस्तावित की जाये। स्वीकृत कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करायें। अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों के विरूद्व भी म.प्र. पंचायत राज्य अधिनियम धारा 69 एवं धारा 92 के तहत कार्यवाही प्रस्तावित करने के लिये कहा गया है। 
जिन ग्राम पंचायतों के सरपंचों को नोटिस जारी किये गए हैं उनमें ग्राम पंचातय बरोदा रहली,  धनसीग गौड़ को सीसी रोड निर्माण के लिये, रगोली की श्रीमती जनकरानी अहिरवार को सीसी रोड निर्माण, रूसल्ला की सरपंच श्रीमती राजकुमारी सिंह को यात्री प्रतिक्षालय के लिये, बारछा के सरपंच श्री राजेष दुबे को तिंसुआ में चबूतरा निर्माण के लिये, मझगुंवाअहीर के सरपंच श्रीमती संध्या घोषी को सीसी रोड निर्माण के लिये, भैसवाही की सरपंच श्रीमती निषा लोधी को सामुदायिक भवन के लिये, रजौआ के सरपंच श्री षिवराज सिंह कुर्मी को सीसी रोड निर्माण के लिये, सुरखी के सरपंच श्री महाराज सिंह को सीसी रोड निर्माण के लिये, कर्रापुर की सरपंच श्रीमती ममता पवार को फर्ष निर्माण कार्य, सीसी रोड और घाट निर्माण के लिये, भैसा की सरपंच श्रीमती प्रेमरानी अहिरवार को सीसी रोड निर्माण के लिये, रिछावर के सरपंच श्री महेन्द्र विक्रम सिंह को सीसी रोड निर्माण के लिये, बंसिया के सरपंच श्री अमित राय को बेरसला में सीसी रोड निर्माण के लिये, मुहली की सरपंच श्रीमती शकुन कुर्मी को चबूतरा निर्माण के लिये तथा गिदवानी के सरपंच श्री हरिसिंह को प्राथमिक शाला खड़ेरा खुर्द की बाउन्ड्रीवाल निर्माण के कार्य नहीं किये जाने पर नोटिस दिये गए हैं।    

शिक्षक दिवस। राज्यपाल सेसम्मानित होंगे प्रधानाध्यापक करण सिंह राजपूत

शिक्षक दिवस। राज्यपाल सेसम्मानित होंगे  प्रधानाध्यापक  करण सिंह राजपूत 


सागर । शिक्षक दिवस पर सागर जिले के   शासकीय प्राथमिक बालक शाला बण्डा के प्रधानाध्यापक कर्ण सिंह राजपूत भोपाल में  राज्यपाल लालजी टंडन  द्वारा सम्मानित होंगे। 
श्री राजपूत को उक्त सम्मान भोपाल स्थित रविन्द्र भवन में राज्यपाल श्री लालजी टंडन द्वारा किया जाएगा। श्री राजपूत को उक्त सम्मान शाला में नामांकन बढ़ाने एवं निर्धन, मजदूर वर्ग के अभिभावकों से मिलकर उनके बच्चो को शाला में नामांकन कराने एवं शाला में बिजली फिटिंग, पंखों की व्यवस्था, पानी निकासी हेतु नाली निर्माण, वृक्षारोपण, फर्नीचर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु 1200 वर्गफुट का मंच निर्माण जनभागीदारी के माध्यम से कराने पर दिया जा रहा है। श्री राजपूत को सम्मान मिलने पर संयुक्त संचालक लोक षिक्षण सागर संभाग डा. आरएन शुक्ला, जिला षिक्षा अधिकारी डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी, डीपीसी श्री एचपी कुर्मी सहित समस्त षिक्षा समुदाय ने बधाई दी है।

पाँच सितम्बर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं का भौतिक सत्यापन,अपात्रों के कटेंगे नाम

पाँच सितम्बर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं का भौतिक सत्यापन,अपात्रों के कटेंगे नाम
भोपाल । एमपी में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज एक करोड़ 17 लाख 46 हजार परिवार का भौतिक सत्यापन 5 सितम्बर से 29 अक्टूबर 2019 तक किया जाएगा। अपात्रों के नाम काटे जाएंगे। राज्य शासन ने  सभी कलेक्टर्स को इस बारे में निर्देश जारी किये गये हैं।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 25 श्रेणी के परिवारों को समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के पोर्टल पर सत्यापन के बाद राशन दिया जाता है। प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज परिवार के 5 करोड़ 46 लाख हितग्राहियों को एक किलो ग्राम की दर से गेहूँ और चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। सूची में अपात्रों के नाम शामिल होने की शिकायतों पर सत्यापन के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।
अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में कलेक्टर द्वारा कृषि, महिला-बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, उद्यानिकी, श्रम, मंडी, नगरीय प्रशासन और आदिम-जाति कल्याण विभाग के मैदानी अमले की टीम गठित की जाएगी। टीम दो सदस्यीय होगी। एक टीम 200 परिवारों का घर-घर जाकर सत्यापन करेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका का एक कर्मचारी टीम का सदस्य होगा।
सत्यापन कार्य की जिला और प्रदेश स्तर से सतत् मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिये राज्य स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका टेलीफोन नम्बर 0755-2551413 है। पात्र और अपात्र हितग्राही रेखांकित होने पर सूची विभाग की वेबसाइट www.food.mp.gov.in तथा nfsa.samagra.gov.in  पर उपलब्ध रहेगी।
अपात्र परिवारों की सूची जनपद पंचायत/नगरीय निकाय की बैठक में सदस्यों को देखने के लिए प्रस्तुत की जाएगी। अपात्र व्यक्ति विलोपन की कार्रवाई के विरूद्ध कलेक्टर को अपना दावा/आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है, जिसकी सुनवाई समय-सीमा में की जाएगी। अंतिम निर्णय के अद्यतन होने पर NFSA की पोर्टल पर पात्रता प्रदर्शित होने पर पात्रता पर्ची जारी की जाएगी।

नए मोटर व्हीकल एक्ट में बढ़ेगा भ्रष्टाचार,इसे सी विजिल एप से जोड़े::पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू

नए मोटर व्हीकल एक्ट में बढ़ेगा   
भ्रष्टाचार,इसे सी विजिल एप से जोड़े::पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू
सागर । नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी भरकम जुर्माने को लेकर  खामियां सामने आने लगी है । एमपी के सागर में भाजपा की पूर्व विधायके पारुल साहू  के मुताबिक इससे अफसरों के  भ्रष्टाचार के लिए रास्ता खुलेगा। पूर्व विधायक ने पीएम को एक पत्र भी लिखा है । जिसमे  इसे प्रभावी बनाने सीविजिल एप से जोड़ने का आग्रह किया है ।
  पूर्व  भाजपा विधायक ने पत्र में लिखा कि  कोई भी एक्ट या नियम तब तक प्रभावशाली नहीं होता जब तक उसमें नागरिकों की सहभागिता पूर्णरुप से न हो। इस एक्ट के प्रभावशाली होने से जुर्माना राशि में जोभारी-भरकम बढ़ोत्तरी की गयी है। इससे इस एक्ट का पालन करवाने वाले जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों केलिये भ्रष्टाचार के नये रास्ते खुल गये है। 
     उन्होंने सुझाव दिया कि चालान किसी भी प्रकार का हो और कितनी भी बड़ी राशि का हो, इसका भुगतान नागरिकोंके द्वारा सिर्फ और सिर्फ डिजीटल माध्यम से या संबंधित कोर्ट/प्राधिकरण में सीधे जमा किया जाये। यह व्यवस्था इसलिये लागू की जाये ताकि नागरिकों औरपुलिस/ट्रफिक/आरटीओ के द्वारा मुख्य मार्गों पर किसी भी प्रकार का लेन देन न हो।                    दूसरा सुझाव दिया कि इस देश के आम चुनावों में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने और आचार संहिता का कठोरता सेपालन कराने हेतु चुनाव आयोग के द्वारा सी-विजिल एप को उपयोग किया जाता है जिससे तत्काल वीडियो एवं फोटो के द्वारा शिकायत चुनाव आयोग तक पहुँच जाती है और 100 घंटे की समयसीमा में उस शिकायत पर कार्यवाही होती है।
             यदि केन्द्र सरकार सी-विजिल एप का उपयोग मोटर व्हीकल एक्ट केपालन में करे तो यह एक्ट न केवल प्रभावशाली होगा बल्कि पुलिस के साथ-साथ आमनागरिक भी इस एक्ट को प्रभावशाली बना रहे होगें।

मंगलवार, 3 सितंबर 2019

पाकिस्तान की सपना चौधरी , बॅालीवुड के गानों पर यू लगातीं हैं ठुमके

पाकिस्तान की सपना चौधरी , बॅालीवुड के गानों पर यू लगातीं हैं ठुमके




नई दिल्ली। डांसर सपना चौधरी के ठुमको का हर कोई दीवाना हैं। सपना के डांस वीडियो वायरल होते वक्त नहीं लगता। उनके डांस के दीवानों की लिस्ट काफी लंबी है। बिग बॉस में आने के बाद से सपना चौधरी बॉलीवुड का भी जाना माना चेहरा बन बन गई हैं, लेकिन हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी कोई है, जो कि सपना चौधरी के ठुमको को पूरा कॉम्पिटिशन दे रही हैं। जैसे भारत में सपना के डांस का हर कोई दीवाना है, वैसे ही पाकिस्तान में इन मोहतरमा के डांस का हर कोई कायल है।

इनकी डांस परफॉर्मेंस में भी सपना चौधरी के शो जितनी ही भीड़ नजर आती है। जिन्हें पाकिस्तान की सपना चौधरी कहा जा रहा है, इन मोहतरमा का नाम महक मलिक है, जो सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। सपना की ही तरह महक के डांस के भी लोग दीवाने हुए जा रहे है और उनकी एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती हैं।
आइये जानते हैं कौन हैं ये डांसर जिन्हें पाकिस्तान की सपना चौधरी कहा जा रहा है और जिनके डांस वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं।
महक मलिक पाकिस्तान की डांसर हैं। वे काफी समय से डांस कर रही हैं। पहले महक मलिक रोजी-रोटी कमाने के लिए शादियों और पार्टियों में डांस किया करती थीं। लेकिन अब उनका पाकिस्तान में काफी नाम है। सपना की तरह से ही उनकी भी पाकिस्तान में अपनी अलग पहचान है। हाल ही में किसी शख्स ने उनके डांस का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर शेयर कर दिया। ये वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गया। इसके बाद से महक मलिक के डांस के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने लगे। जो लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं।
आपको बता दें कि महक मलिक अक्सर बॅालीवुड के गानों पर डांस करती दिखती हैं। जिसमें लैला मैं लैला, टिप टिप बरसा पानी, कमरिया लचके रे, मुझको राणा जी माफ करना और माधरी दीक्षित का सुपरहिट गाना दिल देने की रुत आई भी शामिल है। महक के ठुमको को लोग खूब चाव से देख रहे हैं। जिसकी वजह से उनकी फैन फॉलोइंग पाकिस्तान में ही नहीं, बल्कि इंडिया में भी बढ़ रही है।
जैसे इंडिया में सपना चौधरी का डांस देखने के लिए फैंस की भीड़ जमा हो जाती है। वैसे ही पाकिस्तान में महक मलिक का डांस देखने के लिए हजारों की तादात में लोग जमा हो जाते हैं, इसलिए महक मलिक को अब पाकिस्तान की सपना चौधरी भी कहा जाने लगा है।

(साभार:एबीपी न्यूज़)

एमपी में सहायक पुलिस अधीक्षकों के तबादले

एमपी में सहायक पुलिस अधीक्षकों के तबादले

ताईक्वांडो खेल में सागर के खिलाडि़यों ने जीते 11 पदक

ताईक्वांडो खेल में सागर के खिलाडि़यों ने जीते 11 पदक

सागर।स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की 65वी राज्य स्तरीय ताईक्वांडो खेल प्रतियोगिता में सागर  खिलाड़ियों ने 11 पदक हासिल किए। विदिशा जिले में आयोजन  हुआ था। जिसमे सागर संभाग के खेल परिसर के 18 खिलाडि़यों ने भाग लेकर सागर संभाग का प्रतिनिधित्व किया। ताईक्वांडो प्रतियोगिता अंडर-14,17,19 वर्ग में खेली गई। 
               ताईक्वांडो खेल प्रतियोगिता में अंडर 19वर्ग में खेल परिसर के प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे गौरव गोदरे ने जिला सागर से, अंडर 17 वर्ग में रागनी मोर्य ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर खेल प्रतियोगिता में म0प्र0 ताईक्वांडो टीम का प्रतिनिधि करने हेतु जगह बनाई। 
            अर्जुन सिंह रावत, विक्रम अवार्डी-अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं ताईक्वांडो कोच ने  बताया गया कि खिलाडि़यों की 18 माह की कड़ी मेहनत में खिलाडि़यों ने अच्छा परिणाम दिया। 
       प्रतियोगिता में पदक विजेता खिलाडि़यों में  गौरव गोदरे  अंडर -19, स्वर्ण पदक,
रागनी मोर्य-  अंडर- 17, स्वर्ण पदक ,दीपेष पाण्डेय- अंडर- 17,रजत पदक ,श्रुत जैन   - अंडर-19, रजत पदक,दिपिका तायडे- अंडर -17, रजत पदक मानसी कोरी- अंडर- 17,कास्य पदक ,कनिस्का साहू- अंडर- 17,कास्य पदक ,अबिका केषरवानी- अंडर-17, कास्य पदक ,दिपांषी खटीक- अंडर-19,कास्य पदक ,निखिल सेन-अंडर-19,कास्य पदक ,रीमा ठाकुर - अंडर-19,कास्य पदक है।
            इन सभी खिलाडि़यों के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्षन करने एवं मेडल जीतने तथा राष्ट्रीय षालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल होने पर खेल और युवा कल्याण अधिकारी  राजेन्द्र कोष्टा एवं  संजय दादर, षिक्षा विभाग के जिला क्रीड़ा अधिकारी  द्वारा बधाई दी गई तथा विभागीय कर्मचारियों  महेन्द्र सिंह राजपूत, चंदन मोरे, अंजली सिंह ठाकुर,  रंजीत बैन, श्री प्रेमनेती राय, श्रीमती संगीता  सिंह, श्रीमती सीमा चक्रवर्ती,श्री मंगल सिंह यादव, श्रीमती आदि ने भी खिलाडि़यों एवं प्रषिक्षक  अर्जुन रावत को बाधाई दी।

सड़क किनारे पार्क मिले आठ वाहनों के परमिट निरस्त

सड़क किनारे पार्क मिले आठ वाहनों के  परमिट निरस्त


सागर । सागर में स्कूल  बसों को सड़क किनारे पार्क करने से हो रही  दिक्कतों से निपटने आरटीओ ने अभियान छेड़ा है ।अब इनके परमिट निरस्त होंगे। विभाग ने ऐसी आठ बसों के परमिट निरस्त किये। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  प्रदीप कुमार शर्मा के मुताबिक  पिछले दिनों बस स्टेण्ड निगरानी समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक द्वारा निर्देशित किया गया था कि समस्त स्कूल बसें संबंधित स्कूल परिसर में ही पार्क की जावे एवं यदि कोई स्कूल बस शहरी मार्गो पर सड़क किनारे पार्क पायी जाने पर उन बसों पर जुर्माना एवं उनके परमिट निरस्त की कार्यवाही की जाएगी। 
इसी के चलते  परिवहन अधिकारी  प्रदीप शर्मा ने मंगलवार को शहरी क्षेत्र में सड़क के किनारे भिन्न-भिन्न मार्गो पर पार्क आठ स्कूल बसों के परमिट केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 86(1) के अंतर्गत निलंबित किये गये ।जिनमें वाहन क्रमांक डच्20च्।0261  मदनलाल रैकवार, चकराघाट सागर, वाहन क्रमांक डच्04भ्ठ9026  अली मुस्तफा खांन, सिविल लाईन रोड, सागर,  वाहन क्रमांक डच्19क्9599  सलीम कुरैशी, लाजपतपुरा वार्ड, सागर, वाहन क्रमांक ब्ळ04म्0227  सत्यवीर सिंह, नेहानगर मकरोनिया, सागर, वाहन क्रमांक ।च्05ट6945 श्री सत्यवीर सिंह, नेहानगर मकरोनिया, सागर, वाहन क्रमांक डच्15च्।0355 श्री अंकित फोगट, 523 मकरोनिया, सागर, वाहन क्रमांक ब्ळ129805  अल्केश कुमार, 926 दुर्गानगर रजाखेड़ी, सागर, वाहन क्रमांक ळश्र06ग्9709 मोहम्मद वसीम खांन, लाजपतपुरा वार्ड, सागर शामिल है। 
इन वाहनों के वाहनस्वामियों को निर्देशित किया गया है कि सात दिवस के भीतर इस संबंध में अपना पक्ष रखे अन्यथा संबंधित वाहन का परमिट निरस्त कर दिया जावेगा। यह भी कि, परमिट निलंबन अवधि में इन वाहनों का संचालन नहीं किया जावेगा और अगर संचालन पाया गया तो उन्हें बिना परमिट माना जावेगा एवं सख्त कार्यवाही की जावेगी। साथ ही अभिभावकों से भी अनुरोध है कि उक्त वाहनों में अपने बच्चों को न भेजे।                    

ट्रक ड्राइवर को आया अटैक, गेस सिलेंडरों से भरा ट्रक घुसा पेट्रोल पंप में

ट्रक ड्राइवर को आया अटैक, गेस सिलेंडरों से भरा ट्रक घुसा पेट्रोल पंप में

सागर ।सागर शहर  ने एक भीषण हादसा टल गया । शहर के केंट थाना क्षेत्र के भैंसा बायपास पर एक दर्दनाक हादसा हुआ । जिसमें एक ट्रक ड्राइवर को ट्रक चलाते समय दिल का दौरा पड़ गया।जिससे   ट्रक सड़क किनारे बने पेट्रोल पंप में जा घुसा।  घटनाक्रम में पम्प पर कार्य कर रहे कर्मचारी सहित पेट्रोल भरवाने आये तीन अन्य लोग घायल हो गए। इसमे एक बाइक भी क्षति ग्रस्त हो गई । 
          घटनाक्रम में ट्रक ड्राइवर की मौत हो गयी ।वही अन्य घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।मृतक ड्राइवर का नाम रोहित है जो भोपाल का निवासी है। वही घायलों में सभी सागर के निवासी है ।
         केंट थाना प्रभारी सतीश सिंह के मुताबिक ट्रक में एच पी गैस के सिलेंडर भरे हुए थे और ट्रक इंदौर पासिंग है जो भोपाल से सागर आ रहा था।उस हादसे में चार घायल हुए है।

Archive