बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्य प्रदेश से सामाजिक समरसता के नए युग की शुरुआत : पीएम मोदी ▪️संत रविदास स्मारक एवं कला संग्रहालय भव्य भी होगा और दिव्य भी आज शिलान्यास किया है, लोकार्पण करने भी जरूर आऊंगा

 मध्य प्रदेश से सामाजिक समरसता के नए युग की शुरुआत : पीएम मोदी 

▪️संत रविदास स्मारक एवं कला संग्रहालय भव्य भी होगा और दिव्य भी आज शिलान्यास किया है, लोकार्पण करने भी जरूर आऊंगा




तीनबत्ती न्यूज : 12 अगस्त,2023
सागर : 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि संत शिरोमणि स्वामी रविदास सामाजिक समरसता के प्रतीक थे। उन्होंने सामाजिक बुराइयों को दूर किया और समाज को जागृत किया। आज भारत उनके बताये मार्ग पर चलकर गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। सागर में आज समरसता का महासागर उमड़ा है। संत रविदास स्मारक एवं कला संग्रहालय की आधारशिला रखी गई है। यह भव्य भी होगा और दिव्य भी। आज मध्यप्रदेश से सामाजिक समरसता के नये युग की शुरूआत हो रही है। इसके लिये मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री चौहान और प्रदेश की जनता को मैं बधाई भी देता हूँ और अभिनंदन करता हूँ। आज मैंने इसका शिलान्यास किया है, जब यह एक-डेढ़ वर्ष में पूरा हो जायेगा, तब मैं इसका लोकार्पण करने अवश्य आऊँगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज सागर जिले के बड़तूमा में संत शिरोमणि स्वामी श्री रविदास के सौ करोड़ की लागत से बनने वाले स्मारक और कला संग्रहालय के भूमि-पूजन और शिलान्यास के बाद ढाना में जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोटा-बीना रेल लाइन दोहरीकरण का लोकार्पण किया। उन्होंने 1580 करोड़ रूपये से अधिक की लागत की दो सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री श्री चौहान और मंत्रीगण ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का पुष्प गुच्छों से आत्मीय स्वागत किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को प्रकाशन भेंट किए।

 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि संत जी की शिक्षाएं इस स्मारक स्थल के माध्यम से नई पीढ़ी को प्रेरणा देंगी। यहां समरसता का भाव भी रहेगा। उन्होंने मध्यप्रदेश के 20 हजार ग्रामों और करीब 300 नदियों की मिट्टी विभिन्न यात्राओं के माध्यम से सागर तक लाने के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे लाखों परिवारों ने एक एक मुट्ठी अनाज देकर समरसता के भाव को बढ़ाया है। वे इस स्मारक का हिस्सा बनेंगी। पांच समरसता यात्राओं का समापन आज हुआ है। ये यात्राएं यहां खत्म नहीं होंगी, यहां से एक नए युग का प्रारंभ होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि प्रेरणा और प्रगति जुड़ते हैं तो नए युग की नीव पड़ती है। मध्यप्रदेश इन कार्यों के लिए प्रशंसा का पात्र है। मध्यप्रदेश आगे बढ़ रहा है। समरसता के भाव से जब कार्य होता है तो समाज से संत निकलते हैं। संत रविदास जी भी ऐसे संत और महात्मा थे। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी ने उस कालखण्ड में जन्म लिया जब मुगलों का शासन था। समाज अत्याचार से जूझ रहा था। तब संत रविदास जी समाज का जागरण कर रहे थे। वे बुराईयों से लड़ना सिखा रहे थे। वे जात-पात के भेद के फेर में उलझे लोगों को मानवता का रास्ता दिखा रहे थे। वे देश की आत्मा को झकझोर रहे थे। तब समाज में बहुत पाबंदियां थीं। संत रविदास जी ने पराधीनता को पाप माना था। उन्होंने समाज को हौसला दिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इसी समरसता के भाव से शिवाजी महाराज ने हिन्दवी साम्राज्य की नींव रखी। फिर आगे चलकर यही भाव स्वतंत्रता संग्राम का आधार भी बना। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने संत रविदास के अनेक दोहों का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी चाहते थे कि समाज में कोई भूखा नहीं रहे। हम सब छोटे-बड़े के भाव से ऊपर उठकर मिलकर साथ रहें। संत रविदास जी के इस विचार से प्रेरित होकर हम अमृत काल में गरीबी और भूख से लोगों को मुक्त करने का कार्य कर रहे हैं। कोरोना काल में हमने समाज के वंचित और जनजातीय वर्ग के लिए तमाम आशंकाओं से उठकर 80 करोड़ भारतीयों के लिए गरीब कल्याण अन्न योजना प्रारंभ की। इसकी पूरी दुनिया ने तारीफ की।


       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज देश में गरीब कल्याण की योजनाओं का सबसे बड़ा लाभ समाज के गरीब, पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को प्राप्त हो रहा है। जीवन के हर पड़ाव पर देश, महिलाओं और वंचितों के साथ खड़ा है। उनकी आकांक्षाओं को हम सहारा दे रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 6 हजार रूपये की राशि नवजात बच्चे और उसकी मां के लिए प्रदान की जाती है। बीमारियां के खतरे को रोकने में यह योजना मददगार है। मिशन इंद्रधनुष के माध्यम से नवजात बच्चों की सुरक्षा और उनके टीकाकरण की चिंता सरकार ने की है। इसका लाभ साढ़े पांच करोड़ से अधिक माताओं और बच्चों को मिल रहा है। इसी तरह सिकलसेल मिशन एनिमिया से मुक्ति के लिए संचालित किया जा रहा है। वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य है। अन्य रोगों के नियंत्रण पर भी कार्य हो रहा है। ऐसे रोग जिनसे वंचितों और निर्धनों को शिकार बनना पड़ता है, उनके नियंत्रण का कार्य किया जा रहा है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है।


       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में 71 एकलव्य विद्यालय, किताबों की व्यवस्था, विद्यार्थियों के पोषण के लिए मिड-डे मील और सुकन्या समृद्धि योजना भी संचालित है। उच्च शिक्षा केलिए कमजोर वर्ग को छात्रवृत्ति देने और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुद्रा योजना संचालित है। स्टेंडअप योजना में 8 करोड़ से अधिक हितग्राहियों की आर्थिक सहायता की जा चुकी है। इसके अलावा जनधन योजना का लाभ करोड़ों लोगों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हर गरीब के सिर पर छत हो, इसके लिए आवास योजना का लाभ देने और बिजली पानी के निशुल्क कनेक्शन प्रदान किए गए है। वंचित समाज के लोग इस योजना से अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं।

 संत रविदास जी के सम्मान में देश और मध्यप्रदेश में संस्थाओं के नामकरण

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि बनारस में जहां संत रविदास की जन्म स्थली के सौन्दर्यीकरण का कार्य किया गया है, वहीं मध्यप्रदेश में भी इस दिशा में अच्छा कार्य हो रहा है। भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क गोविंदपुरा का नामकरण संत रविदास जी के नाम पर किया गया है। सागर में संत रविदास जी के जीवन और शिक्षा को प्रदर्शित करने वाले संग्रहालय का निर्माण भी इस श्रंखला में महत्वपूर्ण कदम है। मध्यप्रदेश में रानी कमलापति के नाम पर रेलवे स्टेशन और टंट्या मामा के नाम पर पातालपानी रेल्वे स्टेशन का नामकरण किया गया। इसी तरह बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर से जुड़े पंच तीर्थों का विकास हो रहा है। संत रविदास सहित बलिदानियों और महात्माओं की शिक्षाएं इन स्थानों के माध्यम से समाज को एकजुट रखेंगी। सरकार ने ऐसे महापुरूषों के सम्मान का पूरा ध्यान रखा है।

सागर के लाखा बंजारे का विशेष उल्लेख

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सागर की विशाल झील के निर्माता लाखा बंजारे के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि इस शहर की पहचान लाखा बंजारे द्वारा 400 एकड़ इलाके में निर्मित लाखा बंजारा झील से है। लाखा बंजारे ने पानी की अहमियत को समझा और झील का निर्माण करवाया। सरकार ने लाखा बंजारे की परम्परा को निभाते हुए आजादी के अमृत काल में हर जिले में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण करवाकर उन्हें सामाजिक समरसता का केंद्र बनाया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से घरों तक पाइप लाइन से पानी पहुंचाया गया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज सागर शहर समरसता का सागर बन गया है।
मध्यप्रदेश, बुंदेलखण्ड और सागर के लिये सौभाग्य का दिन


       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश, बुंदेलखंड और सागर के लिए सौभाग्य का दिन है। हमने फैसला किया था कि सागर के बड़तूमा में संत रविदास जी का भव्य मंदिर बनाया जाएगा। हमारा सौभाग्य है कि भव्य मंदिर के निर्माण के शिलान्यास में श्री मोदी जी पधारे हैं। श्री चौहान ने कहा कि संत रविदास जी भारत को जोड़ने वाले संत थे। कोई छोटा नहीं, बड़ा नहीं, भक्ति कैसे करें इसका संदेश देने वाले थे संत रविदास जी। इस मंदिर के माध्यम से आने वाली पीढ़ियाँ भी संत रविदास जी को जानेंगी और उनके बताए मार्ग पर चलेंगी।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि 80 करोड़ बहनों-भाइयों को निःशुल्क अन्न की व्यवस्था प्रधानमंत्री श्री मोदी ने की है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास, उज्ज्वला रसोई गैस के कनेक्शन, शौचालय बनाकर बहनों को सम्मान देने का काम, आयुष्मान भारत योजना बनाकर गरीबों का इलाज कराना, कोविड में वैक्सीन से 140 करोड़ भारतीयों की जान बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी जी के बताए मार्ग पर चलकर मध्यप्रदेश आगे बढ़ रहा है। हमें गर्व है कि प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद से 1.40 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं।

बुंदेलखंड की बदलेगी तस्वीर

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने ऐसे फैसले किए हैं जो बुंदेलखंड की तस्वीर बदल देंगे। बीना रिफाइनरी पर आधारित पेट्रो केमिकल्स उत्पाद पर 50 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है। मैं मोदी जी को धन्यवाद देता हूँ। इसी बुंदेलखंड की धरा पर केन-बेतवा परियोजना का काम जल्दी प्रारंभ होने वाला है। इससे 20 लाख एकड़ जमीन पर बुंदेलखंड में सिंचाई होगी। बुंदेलखंड की धरती पंजाब, हरियाणा को मात देगी। प्रधानमंत्री जी ने 44 हजार करोड़ की योजना का उपहार बुंदेलखंड की जनता को दिया है।

      मुख्यमंत्री ने कहा कि संसद में जो हुआ वह अद्भुत और अभूतपूर्व है। अंग्रेजों के बनाए कानून बदले जा रहे हैं। अगर मासूम बिटिया के साथ कोई दुराचार करेगा तो सीधा फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा। एक नए भारत का उदय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हुआ है।

      मुख्यमंत्री ने बीना रिफायनरी पर आधारित पेट्रो केमिकल्स उत्पाद का शुभारंभ करने और केन-बेतवा के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री जी को आमंत्रित किया। संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के चरणों में प्रणाम करते हुए उन्होंने कहा कि जल्दी भव्य मंदिर बनेगा और बुंदेलखंड की प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा। मेरी माटी-मेरा देश, प्रधानमंत्री जी ने घर-घर तिरंगा फहराने के आह्वान पर मध्यप्रदेश के घर-घर में तिरंगा फहराया जायेगा।

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर में गत 8 फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थी जिसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। मंदिर नागर शैली में 10 हजार वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व - व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, जिनमें भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ में योगदान, संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लायब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास भी बनेगा, जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगे, जिन्हें संत जी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी। भोजनालय का निर्माण 15 हजार वर्गफीट भूमि पर होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे, सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी।


      संत रविदास जी का मंदिर और कला संग्रहालय भव्य होगा, जो श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश-विदेश से आएंगे। संत रविदास जी का कृतित्व,- व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरक बनेगा।

समरसता यात्रा का हुआ समापन

      सागर जिले में संत रविदास जी के मंदिर निर्माण के लिए समरसता यात्रा निकाली गईं। संत रविदास मंदिर निर्माण के लिए पाँच अलग अलग स्थानों से एक साथ यात्रा निकाली गई थीं। नीमच, मांडव जिला धार, श्योपुर, बालाघाट और सिंगरौली से समरसता यात्रा निकली थीं।गत 25 जुलाई 2023 से शुरू हुई इस यात्रा का आज व्यवस्थित समापन हुआ। इसके पहले प्रदेश के हर गांव से मिट्टी और सभी विकास खंडों की 313 नदियों से सांकेतिक जल लेकर यात्रा सागर पहुंची। प्रदेश के जिलों से होकर संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा गुजरी। मुख्य यात्राओं के साथ 1661 उप यात्रियों ने भी कलश यात्रा निकाली गई। यात्रा के दौरान 352 जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समरसता यात्रा के 5 रूटों में 25 लाख से अधिक लोग शामिल हुए।मध्य प्रदेश के 20 हजार 641 गांवों की मिट्टी और 313 नदियों के सांकेतिक जल एकत्र कर सागर पहुंची समरसता यात्रा।यात्रा के दौरान संत रविदास जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित 10 रथ यात्रा निरंतर चलते रहे।

      प्रधानमंत्री श्री मोदी के विजन से प्रेरित होकर, 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 11.25 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में संत शिरोमणि गुरुदेव श्री रविदास जी स्मारक का निर्माण किया जाएगा। इस भव्य स्मारक में संत शिरोमणि गुरुदेव श्री रविदास जी के जीवन, दर्शन और शिक्षाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रभावशाली कला संग्रहालय और कला दीर्घा भी होगी। इसमें स्मारक पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भक्त निवास, भोजनालय आदि सुविधाएं भी होंगी।

शिलान्यास और लोकार्पण

      प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1580 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली दो सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण किया, जिसे 2475 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

        प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 4000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल और सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण के पूरा होने को चिन्हित करने वाली परियोजना का ई-लोकार्पण किया। कुल 2475 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से निर्मित यह परियोजना, राजस्थान के कोटा और बारां जिले तथा मध्य प्रदेश के गुना, अशोकनगर और सागर जिलों से होकर गुजरती है। अतिरिक्त रेल लाइन बेहतर परिवहन के लिए क्षमता में वृद्धि करेगी और इस मार्ग पर ट्रेन की गति में सुधार करने में भी मदद करेगी।

1580 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की दो सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज कार्यक्रम में 1580 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित की जाने वाली दो सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें मोरीकोरी- विदिशा- हिनोतिया को जोड़ने वाली चार लेन की सड़क परियोजना और हिनोतिया को मेहलुवा से जोड़ने वाली सड़क परियोजना शामिल है।

रेल परियोजनाः एक नज़र में

      बीना गुना रेल दोहरीकरण कार्य कुल लंबाई 288.236 किलोमीटर है। इसकी अनुमानित लागतः 247.43 करोड़ है।लाभान्वित होने वाले दो राज्य हैं। राजस्थान में 139 किलोमीटर और मध्यप्रदेश में 149 किलोमीटर लंबाई का कार्य हुआ।लाभान्वित होने वाले जिले गुना, अशोकनगर और सागर (मध्यप्रदेश) हैं। साथ ही कोटा, बारां (राजस्थान) भी शामिल हैं। इसमें प्रमुख पुल 32 हैं। रोड अंडर ब्रिज की संख्या 04 और लेवल क्रासिंग 43 हैं।स्टेशनों की संख्या 36 है। अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटा है।

       दूसरी लाइन के निर्माण से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की सेक्शनल गति के साथ ही और अधिक ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इस महत्वपूर्ण और व्यस्त रेल मार्ग पर यात्री और माल यातायात की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करेग। इससे यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुगमता आएगी और समयपालन में सुधार होगा। कोटा-बीना दोहरीकरण परियोजना से कोटा, बारां, गुना, अशोक नगर और बीना आदि शहरों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यह रेल लाइन प्रमुख तीर्थ स्थलों जैसे नागदा महादेव मंदिर, बारां में भैरव जी मंदिर, गुना में हनुमान टेकरी मंदिर, अशोक नगर में जागेश्वरी मंदिर और बीना में रघुनाथ मंदिर (इटावा) जैसे प्रमुख तीर्थ स्थलों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।

       इस सेक्शन पर औसतन 42 मालगाड़ियों के परिचालन तथा 25 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की गति में सुधार होगा। प्रमुख स्टेशनों कोटा, सोगरिया, भोंरा, छबड़ा, रूठियाई, गुना, अशोकनगर और बीना स्टेशनों पर ट्रेनों की आवाजाही सुलभ होगी तथा प्लेटफॉर्म उपलब्धता को बढ़ावा मिलेगा। कोटा-बीना दोहरी रेलवे लाइन राजस्थान और मध्यप्रदेश, राज्यों के बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति करती है। इस प्रकार कोयले के परिवहन एवं आपूर्ति में तेजी आएगी। यह लाइन कृषि स्थानीय उत्पादों तथा कोयला परिवहन की तेज आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी। यह परियाजना अन्य उद्योगों के लिए भी निवेश आकर्षित करेगी साथ ही क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करेगी। इससे मध्य प्रदेश के गुना, अशोक नगर, सागर जिले का समग्र सामाजिक और आर्थिक विकास होगा।राजस्थान में बारां भी लाभान्वित होगा।


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वैदिक मंत्रोचार के साथ संत रविदास गुरुदेव मंदिर का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया



        प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बड़तुमा सागर में 11 एकड़ भूमि पर लगभग100 करोड़ की लागत से आकार लेने वाले संत शिरोमणी गुरुदेव श्री रविदास जी के स्मारक और मंदिर  का वैदिक मंत्रोचार के साथ भूमिपूजन कर शिलान्यास किया।उन्होंने शिला पट्टिका का अनावरण भी किया और मंदिर की प्रतिकृति का अवलोकन भी किया।

      भूमिपूजन से पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विभिन्न सम्प्रदायों के साधु संतों का अभिवादन किया।इसी के साथ प्रदेश के पाँच स्थानों से प्रारंभ की गई समरसता यात्रा का भी आज समापन हुआ। शिलान्यास अवसर पर राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ,मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान,केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार वनमंत्री कुँअर विजय शाह राजेन्द्र सिंह मोकलपुर गौरव सिरोठिया उपस्थित थे।


      उल्लेखनीय है कि फरवरी माह में ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समरसता के प्रणेता श्री संत रविदास जी के भव्य और दिव्य रूप में स्मारक और मंदिर निर्माण कराने  की घोषणा की थी।प्रधानमंत्री द्वारा आज किए गए शिलान्यास के बाद अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा।यह मंदिर नागर शैली में 10000 वर्ग फुट में बनेगा।जहां इंटरप्रिटेशन म्यूजियम भी बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व - व्यक्तित्व को  प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी इस परिसर में बनेगा।  संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, जिनमें भक्ति मार्ग , निर्गुण पंथ में योगदान,  संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास  भी बनेगा, जो  अध्यात्मिक और आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगे, जिन्हें संत जी के  जीवन से प्रेरणा मिलेगी। 15000 वर्गफुट में भोजनालय का निर्माण होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे, सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी।
    वास्तु और विन्यास अनुसार संत रविदास जी का मंदिर अध्यात्म कला संग्रहालय भी होगा, जो श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश-विदेश से आएंगे ।संत रविदास जी का कृतित्व,-  व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादाई होगा।

ये रहे मोजूद
       केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, जल शक्ति नियोजन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सत्यनारायण जटिया, सागर जिले के प्रभारी और सहकारिता मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, जनजाति कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, उद्योग मंत्री श्री राजवर्ध्दन सिंह दत्तीगांव, सांसद  वी. डी. शर्मा, राज बहादुर सिंह, अनिल फिरोजिया, महेन्द्र सिंह सोलंकी, श्रीमती संध्या राय, श्रीमती सुमित्रा वाल्मीकि, विधायक शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया, महेश राय, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष  हीरासिंह राजपूत, पूर्व विधायक श्री कैलाश जाटव, म.प्र. जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डा. जितेन्द्र जामदार पूर्व मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, सुशील तिवारी, गौरव सिरोठिया, पूर्व मंत्री श्री हरिशंकर खटीक, अध्यक्ष युवा आयोग डा. निशांत खरे, बड़ी संख्या में रैदासी समाज के अनुयायी सहित विशाल जन समुदाय उपस्थित था। सभा स्थल पर संभागायुक्त डा. वीरेन्द्र सिंह रावत, आईजी श्री प्रमोद वर्मा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी भी मौजूद थे।

विधायक प्रदीप लारिया ने प्रधानमंत्री सहित विधानसभा क्षेत्रवासियों का किया आभार व्यक्त

विधायक प्रदीप लारिया ने नरयावली विधानसभा क्षेत्र के बडतूमा में 100 करोड़ की लागत से बनाये जाने वाले संत श्री रविदास जी स्मारक का भूमिपूजन करने आये  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया है। साथ-साथ ढाना में आये हुये आमसभा में पधारे सभी विधानसभा क्षेत्र वासियों, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं का भी आभार माना। 
विधायक लारिया ने कहा कि आज सागर में शनिवार को सामाजिक समरसता के प्रतीक महाकुंभ और संत रविदास जी स्मारक के भूमिपूजन की जो आधारषिला रखी गई है। उसके लिये मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और  मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होनें कहा कि संत रविदास जी सामाजिक बुराईयों को दूर करने वाले महान संत थे। उन्होनें जात पात से उपर उठकर समाज में सामाजिक समरसता का संदेष दिया। आज सागर में एक तरह से समरसता का महासागर समाया है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

       


Share:

प्रधानमंत्री मोदी की सभा के पूर्व कांग्रेस के नेताओं को पुलिस ने नजर बंद किया

प्रधानमंत्री मोदी की सभा के पूर्व कांग्रेस के नेताओं को पुलिस ने नजर बंद किया



सागर :12अगस्त। प्रधानमंत्री की सागर में आमसभा के पूर्व अधिकांश कांग्रेस जनो को उनके निवास पर ही नजर बंद कर दिया गया. जिनमे जिलाध्यक्ष ग्रामीण ड़ॉ आनंद अहिरवार, शहर जिलाध्यक्ष राजकुमार पचौरी  प्रदेश महासचिव सुनील जैन,मुकुल पुरोहित देवेंद्र तोमर, अवधेश तोमर, सिंटू कटारे ,


 ब्लॉक अध्यक्ष योगराज कोरी, समीर खान, नदीम कुरैशी,आदित्य  सेन कुंजी लडिया, नरेश सनकत, अजय दुबे, अरूण साहू चकिया , मो हामिद अंसारी, स्वप्निल गुप्ता,शिवा राजपूत इमरान खान, रूपेश साहू,राजा खान, मजहर हाशमी, इमरान,सोहिव, रवि, अरूण, हेमराज  शामिल है.

 शहर कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजकुमार पचौरी ने प्रशासन पर  तानाशाही का आरोप लगाते हुए कहा है ,प्रशासन मोदी और शिवराज सिंह के इशारे पर काम कर रहा है,और लोकतंत्र को तार तार कर रहा है,बाबा साहब ने संविधान में सभी व्यक्तियों को अभिव्यक्ति का मौलिक अधिकार दिया है ,इनका हनन किया जा रहा है।

 पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कांग्रेस जनो ने प्रधानमंत्री की जन विरोधी नीतियों के विरोध में तीन माड़िया पर मौन रखकर अपना सांकेतिक विरोध दर्ज कराया, इस अवसर पर पुरषोत्तम मुन्ना चौबे,संगठन मंत्री चक्रेश सिंघई,पूर्व पार्षद राकेश राय,प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी, जितेंद्र रोहन, राजकुमार घनोरा, रमाकांत यादव, रवि सोनी,अरुण गोटू मिश्रा,प्रभात जैन,दीन दयाल तिवारी, लक्ष्मी नारायण सोनकिया,आनंद तोमर,शरद पुरोहित, ब्लॉक अध्यक्ष

 प्रेमनारायण विश्वकर्मा,राशिद खान, गब्बर पठान,महेश अहिरवार, प्रांजल अग्निहोत्री, लवकेश वर्मा,रामगोपाल खटीक,बिल्ली रजक, हेमराज रजक, विनोद कोरी, जाहिद ठेकेदार, वीरू चौधरी, लीलाधर सूर्यवंशी, पवन पटेल तीन माड़िया पर धरने में उपस्थित रहे।
Share:

तुलसी फाउंडेशन के तत्वधान में पांचवे वर्ष में 550 कावड़ यात्री बरमान के लिए हुए रवाना

तुलसी फाउंडेशन के तत्वधान में पांचवे वर्ष में 550 कावड़ यात्री बरमान के लिए हुए रवाना


सागर:  तुलसी फाउंडेशन के तत्वधान में लगातार पांचवे वर्ष निकली भव्य विशाल कावड़ यात्रा रामबाग मंदिर बड़ा बाजार सागर से रामबाग मंदिर के महंत श्री घनश्याम दास महाराज वृंदावन बाग के महंत श्री नरहरी दास महाराज राष्ट्रीय संत श्री विपिन बिहारी जी महाराज ने कावड़ यात्रियों को वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ तिलक लगाकर रवाना किया। इस वर्ष कवाड यात्रा प्रारंभ कावड़ यात्रा में लगभग 550 नर्मदा जल लेने के लिए बरभान के लिए रवाना हुए कावड़ यात्रियों को सागर विधायक शैलेंद्र जैन पार्टी के जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया पूर्व विधायक  सुनील जैन कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजकुमार पचौरी अमित दुबे राम जी, मुकुल पुरोहित,   यश अग्रवाल ने तिलक लगाकर  शुभकामनाएं दी ।
समस्त कावड़ यात्री एक साथ वेष भूषा में  डीजे, के साथ नचाते गाते हुए रामबाग मंदिर से कोतवाली, तीनबत्ती, से परकोटा होते हुए  पंडित दीनदयाल चौराहा से चार बस टैक्टर, ट्रक  के साथ कावड़ यात्रियों को  परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह ने भगवा झंडा दिखाकर बसों में बेठालकर रवाना किया और सभी को शुभकामनाए दी।


 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जब तक यह तुलसी फाउंडेशन की कवाड यात्रा चलेगी तब तक हम आपके साथ है साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन की वयवस्था 12 अगस्त के बाद  पूर्ण पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था अभी को निश्चित रूप से दी जाएगी कावड़ यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन सभी जगह चाक-चौबंद व्यवस्था करेगा। यात्रा के संयोजक श्री हरिराम सिंह ठाकुर ने 14 अगस्त को कावड़ यात्री नर्मदा जल लेकर सागर में प्रवेश करने पर समस्त धर्म प्रेमी बंधु शोभायात्रा में बड़ी संख्या में शामिल हो कर लव अर्जित करने की अपील की।

 तुलसी फाउंडेशन कावड़ यात्रा के अध्यक्ष प्रदीप राजोरिया ने बताया कि इस वर्ष 550 कावड़ यात्री बरभान के लिए रवाना हुए हैं 12 तारीख को शुभ है बरमान में नर्मदा जी की पूजा आरती कर नर्मदा जल लेकर कावड़ यात्री बरमान से सागर के लिए पैदल प्रस्थान करेंगे और 14 अगस्त को तुलसी फाउंडेशन की कावड़ यात्रा सागर में नर्मदा जल लेकर प्रवेश करेगी।  यात्रा में विधायक श्री शैलेंद्र जैन हरिराम सिंह ठाकुर शिवशंकर मिश्रा डॉ वीरेंद्र पाठक महेश साहू अमित रामजी दुबे मुकूल पुरोहित सिंटू कटारे अनिल दुबे मधुर पुरोहित मुकेश नायक मुकेश साहू डा उमेश सराफ पप्पु तिवारी नरेंद्र चौबे लक्ष्मण सिंह दीपक पुराणिक पुष्पेंद्र यादव  पहलाद रैकवार दिलीप  रैकवार नीरज पांडे रवींद्र अवस्थी उपाध्याय बबलू उपाध्याय विजय तिवारी विजय पाठक आनंद दिक्षित हरीश बडोनिया सुदामा कटी खटीक यशवंत करोसिया बटु दुबे पहलाद रैकवार सुमंत ठाकुर सुनील विश्वकर्मा शक्ति बचकानिया वीरेंद्र सिंह राजपूत ईश्वर नामदेव देवेंद्र कटारे नवीन भट्ट बाल किशन सोनी राहुल नामदेव सहित बड़ी संख्या में सागर के लोगों ने कावड़ यात्रा में पहुंचकर कावड़ यात्रियों को रवाना किया।

 
Share:

▪️मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानों को मिलेंगे 6 हजार रूपयेग्राम पंचायत सचिवों को 7वें वेतनमान का लाभ▪️प्रदेश में 53 सीएम राइज विद्यालयों और 19 कन्या शिक्षा परिसर के निर्माण की स्वीकृति▪️सीएम शिवराज चौहान की अध्यक्षता में केबिनेट के निर्णय

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानों को मिलेंगे 6 हजार रूपये
ग्राम पंचायत सचिवों को 7वें वेतनमान का लाभ

▪️प्रदेश में 53 सीएम राइज विद्यालयों और 19 कन्या शिक्षा परिसर के निर्माण की स्वीकृति

▪️सीएम शिवराज चौहान की अध्यक्षता में केबिनेट के निर्णय





तीनबत्ती न्यूज : 11 अगस्त ,2023
भोपाल
:मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक ’समत्व भवन’ मुख्यमंत्री निवास में हुई। मंत्रि-परिषद ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-2024 से पात्र किसानों को 6 हजार रूपये का भुगतान करने की स्वीकृति दी है।

      पूर्व में 1 अप्रैल से 31 अगस्त एवं 1 सितम्बर से 31 मार्च की अवधि में 2 समान किश्तों में कुल 4 हजार रूपये का भुगतान किया जाता था। अब वित्तीय वर्ष 2023-2024 से 1 अप्रैल से 31 जुलाई, 1 अगस्त से 30 नवम्बर एवं 1 दिसम्बर से 31 मार्च की अवधि में कुल 3 समान किश्तों में कुल 6 हजार रूपये का भुगतान पात्र किसानों को करने की स्वीकृति दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में▪️100 करोड़ के संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे▪️ भारत माला परियोजना अतर्गतदो परियोजनाओं की 1582 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास करेंगे▪️ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी

ग्राम पंचायत सचिवों को 7वें वेतनमान का लाभ

मंत्रि-परिषद ने ग्राम पंचायत सचिवों को सातवें वेतनमान का लाभ देने का निर्णय लिया है। इस पर आने वाले अतिरिक्त व्ययभार राशि 178 करोड़ 88 लाख रूपये को गौण खनिज मद में अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया है।

प्रदेश में 53 सीएम राइज विद्यालयों और 19 कन्या शिक्षा परिसर के निर्माण की स्वीकृति


मंत्रि-परिषद ने प्रदेश में 53 सीएम राइज विद्यालयों और 19 कन्या शिक्षा परिसर के निर्माण के लिये कुल 2491.91 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत 37 सर्वसुविधा सम्पन्न विद्यालयों के निर्माण के लिये कुल अनुमानित लागत 1362 करोड़ 91 लाख रूपये की स्वीकृति दी है। जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत 16 सीएम राइज विद्यालय के लिये 540 करोड़ रूपये और 19 कन्या शिक्षा परिसर के लिये 589 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है।


भिण्ड में सैनिक स्कूल के निर्माण की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने भिण्ड के मालनपुर में सैनिक स्कूल के निर्माण की स्वीकृति दी। सैनिक स्कूल का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन से प्राप्त 100 करोड़ रूपये से किया जाएगा। सैनिक स्कूल के लिये फर्नीचर और संचालन के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा बजट का प्रावधान किया जाएगा।

नवीन जिला मऊगंज के गठन की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद द्वारा प्रदेश में नवीन जिला मऊगंज के गठन की स्वीकृति दी गई। रीवा जिले की 3 तहसीलें मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी को समाविष्ट कर नवीन जिला मऊगंज का गठन किया गया है। नवीन जिला मऊगंज के गठन के बाद शेष रीवा जिले में 9 तहसीलें हुजूर, हुजूर नगर, जया, त्योंथर, रायपुर करचुलियां, गुढ, सिरमौर, सेमरिया और मनगवां शेष रहेंगी। नवीन जिला मऊगंज के कुशल संचालन के लिये कलेक्टर का 1, अपर कलेक्टर का 1, संयुक्त कलेक्टर / डिप्टी कलेक्टर के 5. सहायक लेखाधिकारी वित्त विभाग (प्रतिनियुक्ति/ संविदा से) के 1. अधीक्षक का 01. सहायक अधीक्षक के 2. ऑडिटर का 1, निज सहायक का 1, स्टेनोग्राफर का 1. सहायक ग्रेड-2 के 13, सहायक ग्रेड-3 के 25, स्टेनोटायपिस्ट के 3, कम्प्यूटर आपरेटर के 3, वाहन चालक के 6, जमादार का 1 और भृत्य के 31 पदों का सृजन किया गया है।

सामाजिक क्रांति है लाड़ली बहना योजना : सीएम शिवराज सिंह▪️मुख्यमंत्री रक्षा बंधन पर बहनों से करेंगे संवाद▪️रीवा में हुआ लाड़ली बहनों का राज्य स्तरीय सम्मेलन

शाजापुर में नवीन अनुविभाग गुलाना के सृजन की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने शाजापुर में नवीन अनुविभाग गुलाना के सृजन की स्वीकृति दी। नवीन अनुविभाग में तहसील गुलाना के राजस्व निरीक्षक मण्डल गुलाना 1 के समस्त 20 हल्कें, राजस्व निरीक्षक मण्डल मंगलाज 2 के समस्त 12 हल्कें, राजस्व निरीक्षक मण्डल सलसलाई 3 के समस्त 12 हल्के इस प्रकार कुल 44 हल्कें समाविष्ट होंगे तथा इसके गठन पश्चात शेष शाजापुर अनुविभाग में तहसील शाजापुर के 80 हल्कें और मोहन बडोदिया के 48 हल्कें इस प्रकार कुल 128 हल्के समाविष्ट होंगे।

नवीन अनुविभाग गुलाना के कुशल संचालन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) का 1, स्टेनो टायपिस्ट का 1, सहायक ग्रेड-2 के 2, सहायक ग्रेड-3 के 3, वाहन चालक का 1 और भृत्य के 4 पद इस प्रकार कुल 12 पद स्वीकृत करने की मंजूरी दी गई।

बालाघाट में नवीन अनुविभाग परसवाड़ा की सृजन की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने बालाघाट में नवीन अनुविभाग परसवाड़ा की सृजन की स्वीकृति दी। नवीन अनुविभाग परसवाड़ा में तहसील परसवाड़ा के पटवारी हल्का नम्बर 1 से 57 तक कुल 57 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे। परसवाड़ा अनुविभाग के गठन के बाद शेष अनुविभाग बैहर में तहसील बैहर के पटवारी हल्का क्रमांक 1 से 50 तक और तहसील बिरसा के पटवारी हल्का क्रमांक 1 से 69 तक कुल 119 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे।

अनुविभाग परसवाड़ा के कुशल संचालन के लिये अनुविभाग अधिकारी का 1, स्टेनो टायपिस्ट का 1. सहायक ग्रेड-2 के 2. सहायक ग्रेड-3 के 3, वाहन चालक का 1 और भृत्य के 4 इस प्रकार कुल 12 पद स्वीकृत किये गये है।

छतरपुर में नवीन तहसील सटई का गठन

मंत्रि-परिषद ने छतरपुर में नवीन तहसील सटई के गठन की स्वीकृति दी। नवीन तहसील में तहसील बिजावर के राजस्व निरीक्षक मण्डल सटई के पटवारी हल्का क्र. 26 से 39 तक, राजस्व निरीक्षक मण्डल देवरा के पटवारी हल्का क्र. 40, 41, 58 एवं 59 तथा तहसील राजनगर के राजस्व निरीक्षक मण्डल बसारी के पटवारी हल्का क्र. 46 से 54 एवं 56 से 59, इस प्रकार कुल 31 हल्के समाविष्ट होंगे। सटई तहसील के गठन के बाद बिजावर तहसील में 44 पटवारी हल्के तथा राजनगर तहसील में 75 पटवारी हल्के शेष रहेंगे।

नवीन तहसील सटई के कुशल संचालन के लिये तहसीलदार का 1, नायब तहसीलदार का 1, सहायक ग्रेड-2 के 2, सहायक ग्रेड-3 के 4 सहायक ग्रेड-3 (प्रवाचक) के 2, जमादार / दफतरी/बस्तावरदार का 1, वाहन चालक का 1 और भृत्य के 5 इस प्रकार कुल 17 पद स्वीकृत किये गये है।

 ग्राम पंचायत बटियागढ़ को नगर परिषद के रूप में गठित करने की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने जिला दमोह की ग्राम पंचायत बटियागढ़ को नगर परिषद के रूप में गठित किए जाने और प्रस्ताव माननीय राज्यपाल को प्रेषित किए जाने की स्वीकृति दी।

शक्ति सदन योजना नवीन मापदण्ड अनुसार संचालन करने की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने भारत सरकार की मिशन शक्ति के “सामर्थ्य“ अंतर्गत शक्ति सदन योजना को प्रदेश के जिलों में भारत सरकार के नवीन मापदण्ड अनुसार संचालित करने की स्वीकृति दी है। शक्ति सदन योजना के संचालन के लिये भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 15वें वित्त आयोग की अवधि 2025-26 तक संचालन करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

लोक परिसम्पत्ति का निवर्तन

मंत्रि-परिषद ने अलीराजपुर में परिवहन विभाग की वार्ड क्र 5 स्थित अलीराजपुर बस डिपो भूमि परिसम्पत्ति पार्सल क्रमांक 1 कुल क्षेत्रफल 3980.32 वर्गमीटर के निवर्तन के लिये भ्-1 निविदाकार की उच्चतम निविदा राशि 2 करोड़ 25 लाख 72 हजार रुपये जो कि रिजर्व मूल्य राशि 2.07 करोड़ रूपये का 1.09 गुना है, की संस्तुति करते हुए उसे विक्रय करने एवं भ्-1 निविदाकार द्वारा निविदा राशि का 100þ जमा करने के बाद अनुबंध / रजिस्ट्री की कार्यवाही जिला कलेक्टर द्वारा किये जाने का निर्णय लिया।

अन्य निर्णय

मंत्रि-परिषद ने शासकीय शालाओं की कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के गणवेश स्व-सहायता समूह के माध्यम से प्रदाय करने के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्णय का अनुमोदन किया गया।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में▪️100 करोड़ की लागत के संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे▪️ भारत माला परियोजना अतर्गतदो परियोजनाओं की 1582 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास करेंगे▪️ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी ▪️ट्रेफिक व्यवस्था में रहेगा बदलाव

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में
▪️100 करोड़ की लागत के संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे

▪️ भारत माला परियोजना अतर्गत
दो परियोजनाओं की 1582 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास करेंगे

▪️कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी

▪️ट्रेफिक व्यवस्था में रहेगा बदलाव


तीनबत्ती न्यूज : 11 अगस्त,2023
सागर। पीएम नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को सागर जिले में आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री  सागर के बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी के भव्य मंदिर-विशाल स्मारक का भूमि-पूजन करेंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद श्री मोदी ढाना के एयर स्ट्रिप में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।  श्री मोदी एनएचएआई की भारत माला परियोजना के अंतर्गत दो परियोजनाओं की 1582.28 करोड़ की सड़को का शिलान्यास करेंगे। वे ढ़ाई हजार करोड़ की लागत से बने  कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्रीगण, सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।
     

ये रहा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री के दौरा कार्यक्रम के अनुसार वे नई दिल्ली एयरपोर्ट से पूर्वान्ह 11.50 बजे वायु सेना के विमान से खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर एक बजे खजुराहो एयर पोर्ट पर उनका आगमन होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी खजुराहो एयरपोर्ट से दोपहर 1.05 बजे हैलीकाप्टर से प्रस्थान कर 2.05 बजे बड़तूमा हैलीपेड पर आयेंगे। श्री मोदी बड़तूमा हैलीपेड से कार द्वारा कार्यक्रम स्थल पहुंचेगे। प्रधानमंत्री दोपहर 2.15 बजे से 2.30 बजे तक संत शिरोमणि रविदास जी के मंदिर एवं स्मारक का भूमिपूजन करेंंगे। इसके पश्चात दोपहर 2.35 बजे वे बड़तूमा हैलीपेड आएंगे तथा वे 2.45 बजे हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर 3.05 बजे ढाना एयर स्ट्रिप पहुंचेगे। श्री मोदी दोपहर 3.15 बजे ढाना सभा स्थल पहुंचेगे। कार्यक्रम के पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सायं 4.15 बजे ढाना एयर स्ट्रिप से हैलीकाप्टर द्वारा खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां से वे वायुयान द्वारा नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।


इनका होगा भूमिपूजन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को ग्राम ढाना स्थित जनसभा में जनसभा भारतमाला परियोजना तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दो परियोजनाओं के अंतर्गत 1582.28 करोड़ रू. की लागत से बनने वाली सड़कों का शिलान्यास करेंगें। दो परियोजनाओं के अंतर्गत इन सड़को की लंबाई लगभग 96 कि.मी. होगी।


प्रथम परियोजना - इसकी सड़क टू-लेन होगी। मध्यप्रदेश के विदिशा जिले से होकर गुजर रही है और राज्य की राजधानी भोपाल को जिला अशोक नगर एवं चंदेरी (चंदेरी अपनी रेशम की साड़ियों, ऐतिहासिक किलो / पहाड़ियों एवं भू-दृश्यों के लिये विश्व प्रसिद्ध है। के साथ झांसी को जोड़ेगा। यह परियोजना अशोक स्तम्भ, और बौद्ध स्तूपों तक पहुंच को आसान बनायेगी। जो कि सांची, जिला रायसेन में स्थित है जिससे कि क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
      यह परियोजना तीर्थयात्रियों को प्रसिद्ध “ नीलकंठेश्वर मंदिर “ तक पहुँच आसान करती है, जिसे कि 11 वीं शताब्दी में परमार राजा उदयादित्य ने ग्राम उदयपुर जिला विदिशा में बनाया था। यह परियोजना जिला विदिशा में स्थित 5 वीं शताब्दी में निर्मित उदयगिरी के रॉक कट गुफाओं के मंदिरों तक पहुंच को आसान बनाती है, जिससे कि क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
      विदिशा जिला बेहतर गुणवत्ता के गेहूं उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात यातायात और माल परिवहन की गति को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे कि गेहूं की फसल को सुदूर क्षेत्रों में निर्यात एवं परिवहन करना आसान होगा। यह परियोजना भोपाल से अशोक नगर के बीच यात्रा के समय को कम से कम एक घंटे तक कम कर देगी। परियोजना को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है, जिससे सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता किये बिना तैयार किया गया है। यह परियोजना जिला विदिशा जिले के अंतर्गत आने वाली तहसील विदिशा (अतिरिक्त), गंजबसोदा, कुरवई, एवं नटेरन से होकर गुजरती है.

द्वितीय परियोजना - इसकी सडक फोर लेन होगी। यह परियोजना भोपाल- कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर का भाग है। परियोजना मध्यप्रदेश के रायसेन और विदिशा जिले से होकर गुजर रही है। राज्य की राजधानी भोपाल को रा. रा. क्रमांक - 146 पर सागर संभाग से जोड़ रही है, और साथ ही साथ यह मार्ग रा. रा. क्रमांक 346 जिला अशोक नगर एवं चंदेरी (चंदेरी अपनी रेशम की साड़ियों, ऐतिहासिक किलों / पहाड़ियों एवं भू दृश्यों के लिये विश्व प्रसिद्ध है) एवं अन्य जिलों को भी जोड़ेगी।
     

बड़तूमा, ढाना एवं आस पास के 3 कि.मी के क्षेत्र में ड्रोन, पैराग्लाईडर,
 हॉट बैलून पर प्रतिबंध रहेगा

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  दीपक आर्य ने 12 अगस्त को बड़तूमा एवं ढाना क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत दंड प्रकिया सहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत बड़तूमा, ढाना एवं आस पास के 3 कि.मी के क्षेत्र में ड्रोन, पैराग्लाईडर, हॉट बैलून, एवं अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट पर प्रतिबंध लगाया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा कानून व्यवस्था एवं विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के दृष्टिगत यह आदेश दिया गया है। आदेश 11 अगस्त से प्रभावशील किया गया है। धारा 144 के अंतर्गत इस क्षेत्र को रेड जोन/ नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

संत रविदास मंदिर भूमि पूजन स्थल बडतुमा तथा कार्यक्रम स्थल ढाना हेतु मार्ग पार्किंग एवं रूट डायवर्सन व्यवस्था निम्नानुसार रहेगी।

1. दिनांक 12/08/2023 को गंभीरिया तिराहा से लिधौरा तिराहा तक आम आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा, साथ ही एम्बूलेंस वाहन को छोडकर मकरौनिया चौराहा से गंभीरिया तिराहा तक का मार्ग माननीय व्हीव्हीआईपी महोदय के आगमन के 03 घण्टे आम आवागमन हेतु पूर्णत: प्रतिबंधित किया जावेगा ।

2. बटालियन से गंभीरिया तिराहे के बीच की कॉलोनी के निवासी मकरोनिया चौराहा आने के लिए पीटीएस परेड ग्राउंड के सामने से बटालियन पेट्रोल पंप के बगल से होकर मेन रोड में पहुंच सकेंगे।

3. गंभीरिया गांव के निवासी अपना आवागमन केवल मकरोनिया रेलवे स्टेशन की ओर ही कर सकेंगे, बटालियन मार्ग प्रतिबंधित रहेगा तथा नरवानी गांव के निवासी बटालियन होकर मकरौनिया चौराहा नहीं जा सकेंगे, नरवानी से मकरौनिया जाने के लिए फोर लेन होकर बहेरिया चौराहा होते हुए मकरौनिया चौराहा जा सकेगें।

 कार्यक्रम स्थल ढाना के पार्किंग स्थल पहुचने हेतु मार्ग व्यवस्था

1. ढाना सभा स्थल आने वाली बसों के लिए ढाना हवाई पट्टी के पीछे तथा मिलिट्री स्टेशन ढाना परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

2. पन्ना, कटनी, दमोह एवं गढ़ाकोटा की ओर से आने वाली बसों को रंगोली तिराहा (दमोह रोड) से ढाना हेतु प्रवेश दिया जाएगा।

3. विदिशा, रायसेन, राहतगढ़, जैसीनगर एवं बीना- खुरई से आने वाली बसों को लेहदरा नाका भोपाल रोड से मोतीनगर चौराहा, धर्माश्री, आरटीओ तिराहा, राजघाट तिराहा, पथरिया जाट, बम्हौरी तिराह से दाना होकर मिलिटरी स्टेशन पार्किंग में प्रवेश कर सकेंगे।

4. नरसिंहपुर, केसली, देवरी एवं सागर शहर से आने वाली बसें बम्हौरी तिराहा पर आकर ढाना की ओर मिलिटरी स्टेशन की पार्किंग में प्रवेश कर सकेंगी।

5. रहली से ढाना की ओर आने वाली बसों की पार्किंग की व्यवस्था सागौरिया ढाना कॉलेज के सामने के मैदान में की गई है।

6. छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, शाहगढ़, बण्डा रोड से आने वाली बसें गुनगुन ढाबा बहेरिया के सामने से होकर फोरलेन में पहुंचकर साईखेडा तिराहा रिछावर रोड होकर ढाना पार्किंग में पहुंच सकेंगी।

डायवर्सन प्लान:-

• रहली से नेशनल हाईवे 44 मार्ग ढाना होकर बम्हौरी चौराहा तक जाने हेतु प्रतिबंधित रहेगा ऐसे वाहन जिन्हे रहली से फोरलेन नेशनल हाईवे 44 जाना है, उनके लिए वैकल्पिक मार्ग खैराना से सिलारपुर तिराहा (गौरझामर) होकर फोरलाईन एवं चांदपुर से बीना चौराहा (देवरी) फोरलेन पहुंच सकेंगे तथा रहली से सागर जाने के लिए गढ़ाकोटा होकर सागर जा सकेंगे।

• सागौरिया ढाना कॉलेज से मिलिटरी स्टेशन के सामने पिपरिया रामवन तिराहा तक का मार्ग वाहनों हेतु पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। • उपरोक्त दोनो व्यवस्थाओं में सागर शहर का यातायात आम दिनों की तरह चलता रहेगा।

आम जनता से अनुरोध है कि उक्तानुसार डायवर्सन व्यवस्था का उपयोग कर यातायात व्यवस्था में सहयोग करे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

संस्कृत के अध्येताताओं के लिए नाट्यम् और सागरिका जैसी पत्रिकाएं प्रेरणास्रोत: कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ▪️कुलपति ने किया दोनों पत्रिकाओं का लोकार्पण

संस्कृत के अध्येताताओं के लिए नाट्यम् और सागरिका जैसी पत्रिकाएं प्रेरणास्रोत: कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता
 
▪️कुलपति ने किया दोनों पत्रिकाओं का लोकार्पण 



तीनबत्ती न्यूज : 11 अगस्त ,2023
सागर।  डा गौर केंद्रीय विश्विद्यालय सागर  के संस्कृत विभाग की दो पत्रिकाओं नाट्यम् और सागरिका का विमोचन  कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता द्वारा सम्पन्न हुआ। इनमें रंगमंच एवं सौंदर्य शास्त्र की पियर रिव्यूड  तथा यूजीसी केयर लिस्टेड शोध पत्रिका नाट्यम् और सागरिका का लोकार्पण कुलपति कार्यालय में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता द्वारा किया गया । 1983 में स्थापित नाट्यम् पत्रिका यूजीसी केयर लिस्ट में शामिल है। नाट्यम् के अंक 103-104 में देश भर के 25 विद्वानों के शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं जबकि सागरिका के अंक 50 में  आठ महत्वपूर्ण शोधपत्र संस्कृत में हैं। दोनों पत्रिकाओं की संरक्षक कुलपति प्रोफ़ेसर नीलिमा गुप्ता  हैं।


संस्कृत विभाग की इस अकादमिक उपलब्धि की प्रशंसा करते हुए कुलपति प्रोफ़ेसर नीलिमा गुप्ता जी ने कहा कि नाट्यम् और सागरिका का नियमित प्रकाशन संस्कृत की उन्नति के लिए आवश्यक है। ये पत्रिकाएं हमारे विश्वविद्यालय की पहचान हैं। इन पत्रिकाओं के माध्यम से संस्कृत भाषा, संस्कृत साहित्य, संस्कृत का नाट्य  वैभव, संस्कृत लेखन की परंपरा और संस्कृति का न केवल संरक्षण संभव हुआ है अपितु संस्कृत के नए अध्येताओं के लिए ये पत्रिकाएं प्रेरणा स्रोत हैं । इसके पूर्व नाट्यम् के विशेषांक महाकवि शूद्रक, रामजी उपाध्याय, भट्ट नारायण आदि पर केंद्रित रहे हैं । संस्कृत विभाग की यह रचना शीलता निरंतर जारी रहे इसके लिए जो भी आर्थिक और रचनात्मक सहयोग अपेक्षित होगा उसके लिए कुलपति जी ने अपनी सद् इच्छा जाहिर की और इन पत्रिकाओं के नियमित प्रकाशन के लिए आश्वासन प्रदान किया। इस अवसर पर संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर आनंद प्रकाश त्रिपाठी तथा पत्रिका के संपादक मंडल के सदस्य विभागीय शिक्षक डॉक्टर नौनिहाल गौतम, डॉक्टर संजय कुमार, डॉक्टर रामहेत गौतम, डॉक्टर शशि कुमार सिंह, डॉक्टर किरण आर्या उपस्थित रहे।
Share:

खैरागढ़ विश्वविद्यालय : जंगलपुर पहुंचे कला के विद्यार्थी, ग्रामीणों के साथ मनाया विश्व आदिवासी दिवस

खैरागढ़ विश्वविद्यालय : जंगलपुर पहुंचे कला के विद्यार्थी, ग्रामीणों के साथ मनाया विश्व आदिवासी दिवस 



खैरागढ़। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने गोदग्राम जंगलपुर पहुंचकर आदिवासी भाई-बहनों के साथ इस दिन को मनाया। वहां वृक्षारोपण किया गया। साथ ही, राष्ट्र की प्रगति और निर्माण में आदिवासी समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान पर चर्चा की गयी। 

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के एनएसएस प्रभारी डॉ. दिवाकर कश्यप ने बताया कुलाधिपति महोदय की मंशानुरूप कुलपति पद्मश्री डॉ. ममता (मोक्षदा) चंद्राकर के संरक्षण और कुलसचिव प्रो डॉ आईडी तिवारी के निर्देशन पर गोदग्राम जंगलपुर में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। जंगलपुर आदिवासी बाहुल्य ग्राम है। यहाँ ग्रामवासियों को आदिवासी दिवस के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर कुलपति की ओर से दी गयी शुभकामना सन्देश का वाचन किया गया। खैरागढ़ विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के द्वारा देश और समाज की प्रगति में आदिम समुदाय के बहुमूल्य योगदान पर चर्चा की गयी।


 इसके साथ ही, यहाँ वृक्षारोपण किये गए। इस कार्यक्रम में इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के अधिष्ठाता (छात्र कल्याण) प्रो डॉ राजन यादव, असिस्टैंट प्रोफेसर (वोकल) व एनएसएस प्रभारी डॉ. दिवाकर कश्यप, जन संपर्क अधिकारी विनोद डोंगरे, एनएसएस कैडेट्स में प्रियंका जंघेल, रेखा साहू, पीताम्बर साहू, शुभम ठाकुर आदि उपस्थित थे। वहीँ, जंगलपुर से अशोक ध्रुव, प्रतिमा ध्रुव, शिवलाल ध्रुव सहित पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी प्रतिनिधि, स्थानीय छात्र छात्राएं और ग्रामीणजन संख्या में उपस्थित थे।







____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

खैरागढ़ यूनिवर्सिटी और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता, लाभान्वित होंगे विद्यार्थी और शोधार्थी

खैरागढ़ यूनिवर्सिटी और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता, लाभान्वित होंगे विद्यार्थी और शोधार्थी


तीनबत्ती न्यूज :11 अगस्त ,2023
खैरागढ़। विश्व विख्यात इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय, रायगढ़ के मध्य एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ है। इस समझौते के अंतर्गत दोनों संस्थानों के बीच विद्यार्थीहित में अनेक साझा प्रयास किए जाऐंगे। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में यह समझौता हस्ताक्षर हुआ। 
इस अवसर पर इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की कुलपति पद्मश्री डॉ. ममता (मोक्षदा) चन्द्राकर, कुलसचिव प्रो.डॉ.आई.डी.तिवारी, शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के कुलपति प्रो. डॉ. ललित प्रकाश पटेरिया मुख्य रूप से मौजुद थे। 



इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के एमओयू प्रभारी डॉ. योगेन्द्र चौबे और अधिष्ठाता प्रो. डॉ. काशीनाथ तिवारी भी विशेष रूप से उपस्थित थे। एमओयू प्रभारी डॉ. चौबे ने बताया कि इस समझौते के अंर्तगत दोनों प्रतिष्ठित संस्थानों के मध्य कला, संस्कृति, साहित्य आदि विविध विषयों पर आधारित गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। ऐसे साझा उपक्रमों से दोनों संस्थानों विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। 


डॉ. चौबे ने बताया कि अकादमिक कार्यक्रमों के अंतर्गत शैक्षणिक भ्रमण, प्रयोग व नवाचार तथा शोध संबंधी गतिविधियां इस समझौते में शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि खैरागढ़ विश्वविद्यायल का देश केे कई शैक्षणिक संस्थानों के साथ समझौते हुए हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ से रायगढ़ स्थित शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय का नाम भी अब शामिल हो गया।





____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

SAGAR: पीएम सम्मान निधि और बैनामा पास कराने के एवज में रिश्वत लेने वाले पटवारी को 4 साल की सजा


SAGAR: पीएम सम्मान निधि और बैनामा पास कराने के एवज में रिश्वत लेने वाले पटवारी को 4 साल की सजा

फाइल फोटो :लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही



तीनबत्ती न्यूज :11 अगस्त ,2023
सागर । बैनामा पास कराने एवं प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राषि का भुगतान कराने की ऐवज में  रिश्वत लेने वाले पटवारी रामराज चौधरी को विशेष न्यायाधीश, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर म.प्र श्री आलोक मिश्रा की अदालत ने दोषी करार देते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा-7 के अंतर्गत 04 वर्ष का सश्रम कारावास एवं दस हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है।मामले की पैरवी श्री श्याम नेमा सहा. जिला लोक अभियोजन अधिकारी ने की।


ये है मामला

घटना संक्षिप्त में इस प्रकार है कि दिनांक 09.09.19 को आवेदक धर्मेंद्र चौरसिया ने पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त कार्यालय सागर को सम्बोधित करते हुये एक हस्तलिखित शिकायत/आवेदन इस आशय का दिया कि हल्का सहजपुर मौजा समनापुर में उसकी पत्नी बबीता चौरसिया के नाम पर भूमि दर्ज है। उक्त भूमि का बैनामा/विक्रय पत्र पास करवाने, बंदी (भू-अधिकार एवं ऋण अधिकार(भू-अधिकार एवं ऋण अधिकार पुस्तिका) बनवाने तथा उसकी व उसके पिता हीरालाल की भूमि की प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि डलवाने (भुगतान करवाने) के ऐवज् में अभियुक्त पटवारी रामराज चौधरी ने प्रत्येक कार्य के करवाने के 2,000/-रू. के मान से कुल 6,000/-रू. रिश्वत की मांग की है, उसने घर आकर जब अपने पिता व पत्नी को बताया तो उन्होंने पटवारी को रिश्वत देने से से मना किया व लोकायुक्त कार्यालय, सागर में लिखित शिकायत करने को लिखित सहमति दी है। वह अभियुक्त को रिश्वत नहीं देना चाहता, बल्कि रंगे हाथों पकड़वाना चाहता है, अतः कार्यवाही की जाए। तत्कालीन पुलिस अधीक्षक, वि.पु.स्था. सागर ने उक्त आवेदन पर अग्रिम कार्यवाही हेतु निरीक्षक अभिषेक वर्मा को अधिकृत किया। आवेदन में वर्णित तथ्यों के सत्यापन हेतु एक डिजीटल वॉयस रिकॉर्डर दिया गया इसके संचालन का तरीका बताया गया, अभियुक्त से रिश्वत मांग वार्ता रिकॉर्ड करने हेतु निर्देशित किया तत्पश्चात् आवेदक द्वारा मॉगवार्ता रिकार्ड की गई एवं अन्य तकनीकि कार्यवाहियॉ की गई एवं टेªप कार्यवाही आयोजित की गई । नियत दिनॉक को आवेदक द्वारा अभियुक्त को राषि दी गई व आवेदक का इषारा मिलने पर टेªपदल के सदस्य मौके पर पहुॅचे और टेªपदल का परिचय देकर अभियुक्त का परिचय प्राप्त करने के उपरांत,उससे रिश्वत राशि के संबंध में पूछा, तो अभियुक्त ने 6,000/-रू. रिश्वत राशि आवेदक से अपने हाथ में लेकर अपने साथ में ली हुई पालिथीन मेें रख लेना बताया। 


तत्पश्चात् अग्रिम कार्यवाही प्रारम्भ की गई। विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्षा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-7 एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेष किया।विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायालय-विषेष न्यायाधीष  भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त  सजा से दंडित किया है ।                                                                  
                                                                 

Share:

विकास कार्यों में कमीशन खाने वालों को धर्म, संतों के नाम पर यात्रा निकालने का नैतिक अधिकार नहीं : के के मिश्रा

विकास कार्यों में कमीशन खाने वालों को धर्म, संतों के नाम पर यात्रा निकालने का नैतिक अधिकार नहीं : के के मिश्रा


तीनबत्ती न्यूज : 10 अगस्त,2023
सागर :  प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष के.के. मिश्रा ने बीजेपी की शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के उस मुखिया को नैतिकता के आधार पर धर्म, हिंदुत्व, संतों और महापुरूषांे के नाम पर यात्रा निकालने का अधिकार नहीं है जिस सरकार पर विकास कार्यों और सामाजिक समरसता को ध्वस्त करने और ‘50 प्रतिशत कमीशन’ के आरोप साबित हो चुके हैं।उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सागर दौरे के ठीक पहले सागर पहुंचकर पत्रकारो से चर्चा की।  
 प्रधानमंत्री के मध्यप्रदेश दौरे को लेकर कई सवाल खड़े किए। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत स्थानीय मंत्रियों के भ्रष्टाचार के मामले में भी जमकर हमला बोला।
उन्होंने कहा कि हिंदुत्व की बात करने वाली बीजेपी को धार्मिक आयोजन वोटो की राजनीति और आर्थिक समृद्धि का कारण बनी है। विहिप ने 90 के दशक में  कहा था कि 8 हजार करोड़ रुपए इकठ्ठा हुए है। ये राशि कहा पर और किस बैंक में है। सरकार बताए। 


मिश्रा ने कहा कि पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान जो भी गड़बड़ियां सामने आई हैं, उसमें पूरी तरह भारतीय जनता पार्टी की राजनीति से जुड़े लोग शामिल हैं।  
सरकार की नियत पर एक सवालिया निशान यह भी लग रहा है कि सरकार एक लाख नौजवानों को रोजगार देने की बात कर रही है और नौकरियों में 15-15 लाख रुपयों के भ्रष्टाचार के बाद ऐसी परीक्षायें जो भ्रष्टाचार को समर्पित है, 

विजन और टेलीविजन नेता के बीच चुनाव

मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश में चार माह बाद होने जा रहे विधानसभा के चुनाव मध्य प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदलने वाले साबित होंगे, क्योंकि यहां जनता को फैसला एक विजन वाले नेता और टेलीविजन वाले नेता के बीच करना है। जहां तक टेलीविजन वाले नेता का प्रश्न है उनके चेहरे को भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व भी अस्वीकार कर चुका है। मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश 4 लाख 30 हजार करोड़ के कर्जबोझ के तले दबा हुआ है। माननीय मुख्यमंत्री जी खाली खजाने के बावजूद भी निरंतर झूठी घोषणाओं का कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।


मिश्रा ने 12 अगस्त को सागर पधार रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का अभिनंदन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से कहा था कि ‘न खाउंगा न खाने दूंगा, भ्रष्टाचार को लेकर वे दो दिन पर्वू भी बोले हैं, किंतु मप्र को विश्व में कलंकित करने वाले 90 अरब रू. के भ्रष्टाचार से संबंधित व्यापमं, सिंहस्थ, डम्पर, 18 सालों में हुये इनका जवाब दे। उन्होंने कहा की एमपी में कांग्रेस की सरकार बनेगी । फिर इन भ्रष्ट नेताओ से बदला लिया जाएगा और इनके यहां बुलडोजर चलेगा। उन्होंने दावा किया कि संत रविदास मंदिर निर्माण की घोषणा कमलनाथ जी ने की थी।

ये रहे मोजूद

पत्रकार वार्ता में जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी तथा ग्रामीण अध्यक्ष डॉ आनंद अहिरवार  प्रदेश मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष श्री अवनीश बुंदेला , प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक प्रवक्ता अभिषेक गौर ,शहर  प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी, व अवधेश तोमर के अलावा पूर्व विधायक व जबलपुर प्रभारी सुनील जैन, सागर शहर प्रभारी अंजू बघेल, जिला संगठन मंत्री चक्रेश सिंघई भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। 
----------
Share:

Archive