शनिवार, 25 अप्रैल 2020

सागर में रैपिड रिस्पॉन्स टीम के चिकित्सक, उत्साहपूर्वक जिम्मेदारी का कर रहे निर्वहन

सागर में रैपिड रिस्पॉन्स टीम के चिकित्सक, उत्साहपूर्वक जिम्मेदारी का कर  रहे निर्वहन

सागर। कोरोना के खिलाफ जंग में सागर नगर , केंट क्षेत्र , नगरपालिका क्षेत्र मकरोनिया में बाहर से आये हुए व्यक्तियों की जांच व होम कोरनटाइन  के लिए 07  रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं । तीन स्वास्थ व एक राजस्व विभाग के पटवारी शामिल हैं । रैपिड रिस्पॉन्स टीम का संचालन कोरोना कंट्रोल रूम से  हो  रहा  है तथा मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी, कोरोना कंट्रोल रुम, सागर के यहाँ से प्राप्त सूचना के आधार पर सम्बंधित व्यक्तियों के घर पहुच कर स्क्रिनिग करती है व उन्हें होम कोरनटाइन कर दिया जाता है । 

पढ़े : कोरोना संकट से उबारने में प्रदेश कीएफएसएल भी कर रही है मदद ,भोपाल और सागर की

ऐसे  ही  एक  टीम  के युवा चिकित्सक डॉ. पीयुष अरजरिया, उन्हें आवंटित कार्य बड़े ही उत्साहपूर्वक निर्वहन कर  रहे  हैं । उनकी टीम को  जब  भी कोरोना संदिग्धों की जॉच  हेतु कहीं जाना होता है तो  वे  टीम का  नेतृत्व और  सुरक्षा मानकों को  अपनाते हुए, टीम के  साथ शीघ्र ही उस स्थान पर  पहुंच जाते हैं । डॉ. अरजरिया बांदरी के  अस्पताल में  पदस्थ हैं । जिस दिन से उनकी ड्यूटी रैपिड रिस्पॉन्स टीम में लगी है उस दिन से परिवारजनों से उकित दूरी बनाए हुए  हैं ।  उनका एक वर्ष का बेटा भी  है और ड्यूटी के दिन से आज तक उसे  गोद नहीं लिया । बेटे का जन्म दिन भी दूर खड़े रहकर मनाया ।

कोरोना संकट से उबारने में प्रदेश कीएफएसएल भी कर रही है मदद ,भोपाल और सागर की

कोरोना संकट से उबारने में प्रदेश कीएफएसएल भी कर रही है मदद ,भोपाल और सागर की

भोपाल।  प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना संकट से उबारने में मध्यप्रदेश की  एफएसएल ( फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी) भी अहम भूमिका निभा रही है। एफएसएल में उपलब्ध अत्याधुनिक  उपकरण, तकनीकी कौशल  एवं  प्रशिक्षित वैज्ञानिकों की टीम  कोरोना जाँच में सहयोग कर रही है।यहाँ यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश की एफएसएल, कोरोना टेस्टिंग  में सहयोग देने वाली देश की पहली फोरेंसिक लैब है। 
पुलिस महानिदेशक  विवेक जौहरी ने प्रदेश के स्वास्थ्य संचालनालय से समन्वय बनाकर कोरोना वायरस की जाँच में प्रदेश की फोरेंसिक प्रयोगशालाओं से हर संभव सहयोग देने के निर्देश दिए हैं।

पढ़े :MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

 प्रदेश के एफएसएल  निदेशक डाॅ. हर्ष शर्मा ने बताया कि प्रदेश स्वास्थ्य निदेशालय के कोविड नियंत्रण कक्ष से सामजस्य कर प्रदेश एफएसएल की भोपाल व सागर स्थित डीएनए प्रयोगशालाओं में उपलब्ध उपकरणों को कोरोना टेस्टिंग में उपयोग के लिए दिया गया है। साथ ही एफएसएल के डीएनए वैज्ञानिक इन मशीनों से कोरोना टेस्ट में पूरी सहायता कर रहे हैं। 
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों, स्वास्थ्य निदेशालय के कोविड सेल में कार्यरत विशेषज्ञों, सागर व भोपाल के डीएनए वैज्ञानिकों एवं कोरोना टेस्टिंग लैब के चिकित्सकों के बीच विस्तृृत तकनीकी चर्चा के बाद इस व्यवस्था को अंतिम रूप दिया गया है। कोरोना टेस्ट में सहयोग के साथ-साथ एफएसएल वैज्ञानिक, प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग को सटीक व त्वरित बनाने में भी आवश्यक तकनीकी सहयोग व सुझाव दे रहे हैं। 
क्षेत्रीय एफएसएल भोपाल में हाल ही में आरम्भ अत्याधुनिक डीएनए प्रयोगशाला के प्रभारी डा. अनिल सिंह के अनुसार किसी सेम्पल में कोरोना वायरस का टेस्ट आधुनिक उपकरण आरटी पीसीआर से किया जाता है। यही उपकरण फोरेंसिक प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण में उपयोग किया जाता है।  उन्होंने बताया हालाँकि कोरोना वायरस आरएनए संरचना का होता है, परन्तु उपकरण में परीक्षण योग्य अन्य प्रकार की किट का उपयोग कर, इससे कोरोना वायरस का टेस्ट किया सकता है। श्री सिंह ने  बताया कि तीन डीएनए वैज्ञानिक की टीम मेडीकल कालेज जाकर सतत रूप से कोरोना टेस्टिंग में सहयोग कर रही हैं।  इन वैज्ञानिकों में डा. अनिल सिंह, डा. हीरक रंजन दास व डा. कमलेश कैथोलिया शामिल हैं।

पढ़े ': आर एन ए एक्सट्रैक्शन मशीन देंगे विधायक शेलेन्द्र जैन, सेम्पल टेस्टिंग में होगी आसानी

सागर एफएसएल की डीएनए प्रयोगशाला के प्रभारी व विशेषज्ञ डा. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि सागर मेडीकल कालेज की कोरोना टेस्टिंग लैब के चिकित्सक व तकनीकी स्टाफ को एफएसएल की डीएनए लैब में प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया गया है। वे स्वयं और दो अन्य डीएनए वैज्ञानिक डा. प्रवीश भाटी व डा. डी.डी. बंसल  सागर मेडीकल कालेज जाकर सतत रूप से कोरोना जांच में सहयोग कर रहे हैं।

पढ़े : सागर में टिक टॉक  पर मास्क का मजाक उड़ाने वाले पाजिटिव मरीज ने जीती जंग, तालियों के बीच स्वस्थ्य होकर हुआ विदा

 ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश की राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) देश की सबसे पुरानी एवं सबसे प्रतिष्ठित फोरेंसिक प्रयोगशालाओं में से एक है।  प्रदेश की एफएसएल का शुरू से ही देश के फोरेंसिक मानचित्र पर अग्रणी स्थान रहा है। वर्तमान में सागर स्थित मुख्य प्रयोगशाला के साथ भोपाल, इन्दौर, ग्वालियर तथा जबलपुर में क्षेत्रीय प्रयोगशालायें कार्यरत हैं। सतत प्रयासों से गत माह भोपाल में आधुनिक उपकरणों के सुसज्जित डीएनए लैब शुरू हुई है । इसमें कई महत्वपूर्ण उपकरणों के साथ ही, अत्याधुनिक उपकरण एनजीएस (नेक्सट जनरेशन सीक्वेंसर ) भी शामिल है, जिसे देश में पहली बार किसी फोरेंसिक लैब में इन्सटाल किया गया हैै। यह वर्तमान में डीएनए परीक्षण की दुनिया की सबसे सटीक तकनीक है।
----------------------------


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

जन्मदिन पर गुल्लक के पैसे दिए पीएम केयर में

जन्मदिन पर गुल्लक के पैसे दिए पीएम केयर  में 

@सुरेंद्र प्रताप सिंह,पन्ना

पन्ना। पन्ना जिले के देवेंद्र नगर में शासन प्रशासन जहा अपनी भूमिका का निर्वहन निष्ठा से कर रहा है वही आमजन भी इसमें अपनी भागीदारी निभा रहे है। नगर की 16 साल की बच्ची श्रुति व्यास(अवि) ने अपने जन्म दिन पर पार्टी मनाने की जगह अपने बचत के पैसे गुल्लक से निकाल कर 8657 रुपये तहसीलदार दिव्या जैन को को पी एम केअर में जमा करने हेतु दान किए।बच्ची के पिता विजय व्यास भी कोरोना के योद्धा है और पत्रकार के तौर पर अपने स्तर पर सहयोग कर रहे है।

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट*

इस छोटी बच्ची के जज्बे ने बड़े बड़ो को पीछे छोड़ दिया आज जहाँ कुछ लोग काला बाजारी कर अवैध कमाई करने में लगे है वही इस बच्ची ने अपनी जमा पूंजी कोरोना से लड़ने के निमत्त मात्र बगैर एक पल सोचे दान कर उन सभी लोगो की आँखखोलने का काम किया है जो आज भी सहयोग की भावना नही जुटा पा रहे है।बच्ची के इस जस्बे को देखते हुए तहसीलदार द्वारा अपनी तरफ से केक मंगवा  कर बच्ची को जन्म दिन का गिफ्ट देकर प्रोतसाहित किया गया।

पढ़ेसागर में टिक टॉक  पर मास्क का मजाक उड़ाने वाले पाजिटिव मरीज ने जीती जंग, तालियों के बीच स्वस्थ्य होकर हुआ विदा*

बच्ची के इस प्रयाश को सराहने के लिए नगर के पत्रकारो में शैलेश अग्रवाल,प्रशांत जैन,शुबम श्रीवास्तव,डॉ विनोद तिवारी,आर पी विष्वकर्मा ,वीरेंद्र विष्वकर्मा, हरिचरण प्रजापति उअपस्थित रहे। 
तहसील दार दिव्या जैन का  कहना है कि
जन्म दिन पर अपनी इच्छाओं को भूल कर देश हित मे अपनी गुल्लक के जमा पैसे पी एम केअर में देना सराहनीय है जिला प्रशासन की तरफ से उनके इस कदम की में प्रसंशा करती हूं।

आर एन ए एक्सट्रैक्शन मशीन देंगे विधायक शेलेन्द्र जैन, सेम्पल टेस्टिंग में होगी आसानी

आर एन ए एक्सट्रैक्शन मशीन देंगे विधायक शेलेन्द्र जैन, सेम्पल टेस्टिंग में होगी आसानी

#COVID19_SAGAR

सागर   विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा इस कोविड-19 कोरोना महामारी को देखते हुए हमारे वे कोरोना योद्धा जो हमारी इस लड़ाई को लड़ रहे हैं उनके जोखिम को कम करने के उद्देश्य से उनके संक्रमण को कम करने के उद्देश्य अपनी विधायक निधि से लगभग 17 लाख रुपए की लागत से आर एन ए एक्सट्रैक्शन मशीन प्रदान कर रहे हैं। कलेक्टर सागर द्वारा इसकी प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है ।

 पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट*

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेने के बाद उनके आर एन ए को अभी मैनुअली एसिड में डालकर एक्सट्रैक्ट किया जाता है जिसमें हमारे लैब टेक्नीशियन अपनी जान जोखिम में डालकर इस कार्य को करते हैं और उसमें लगभग डेढ़ से 2 घंटे का समय 1 सैंपल में लगता है इस आर एन ए   एक्सट्रैक्शन मशीन से ऑटोमेटिक रुप से सैंपल से आरएनए को एक्सट्रैक्ट किया जाएगा जिसमें हमारे तकनीशियन को संक्रमण का खतरा ना के बराबर रहेगा एवं 1 घंटे में हम 16 सैंपल का आर एन ए एक्सट्रैक्ट कर सकेंगे उन्होंने बताया कि इस मशीन से हमारे सैंपल्स की गति भी बढ़ेगी और संक्रमण का खतरा भी कम होगा सागर संभाग में एफएसएल के बाद बीएमसी में यह मशीन उपलब्ध होगी यह साउथ कोरिया की मशीन है इस मशीन के आने से कोराना की लड़ाई में हम और भी मजबूती से इसका  सामना कर सकेंगे।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

फोन से मिली सूचना,सेवादल ने पहुचाया राशन

फोन से मिली सूचना,सेवादल ने पहुचाया राशन

सागर । कोरोना आपदा  के लाकडाउन में सेवादल को आया फोन तत्काल  राशन पहुचाया ।वर्तमान  की इस विषम परिस्थिति में कांग्रेस सेवादल ने आज संजय व्यास (बबलू) की सूचना पर तत्काल 10 गरीब, मजदूर परिवारों को राजीवनगर कालोनी (तिली ) में राशन वितरण का कार्य कर मानवता का परिचय दिया ।
राशन वितरण के पहले सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कोरोना बचाव की सावधानियों को लेकर इन परिवारों को जागरुक  किया । वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया । रमजान के पावन माह की शुरूआत के पहले दिन जामुन वाले बाबा की दरगाह राजीव नगर कालोनी (तिली)पर मुज़ाबिर साहब को रोजा इफ्तार के लिये राशन उपलब्ध कराया ।
पढ़े सागर में टिक टॉक  पर मास्क का मजाक उड़ाने वाले पाजिटिव मरीज ने जीती जंग, तालियों के बीच स्वस्थ्य होकर हुआ विदा

राशन में आटा-दाल भाई नेवी जैन और दूध-बिस्किट-चावल सेवादल अध्यक्ष की तरफ से आज 29 वें दिन भी वितरित किया गया ।
राशन वितरण में अध्यक्ष सिंटू कटारे के अलावा संजय व्यास,ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी, जयदीप यादव, मोन्टी साहू, प्रवीण यादव, शैलेन्द्र नामदेव आदि सेवादल सदस्य उपस्थित रहे।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर में टिक टॉक पर मास्क का मजाक उड़ाने वाले पाजिटिव मरीज ने जीती जंग, तालियों के बीच स्वस्थ्य होकर हुआ विदा

 सागर में टिक टॉक पर मास्क का मजाक उड़ाने वाले पाजिटिव मरीज ने जीती जंग, तालियों के बीच स्वस्थ्य होकर हुआ विदा

#COVID19_SAGAR

★रमजान के पहले दिन मिली समीर खान को खुशियां

सागर।  सागर में कोरोना के पाँच पॉजिटिव मरीजो में से सबसे पहला मरीज p1 को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी  मिली। पहला मरीज अपने टिकटाक वीडियो से चर्चा में आया था। आज बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज से डिस्चार्ज होते समय पूरे मेडिकल स्टाफ और अधिकारियों ने तालिया बजाकर विदा किया। वही मरीज ने अभी का हाथ जोड़कर आभार जताया । उसके हावभाव भी स्टाईलिश थे। मेडिकल कालेज में लाल कार्पेट  विछाया गया था। दोनो तरफ मेडिकल स्टाफ खड़ा था। जैसे ही बाहर निकला तालिया बजने लगी। 

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

प्रशासन  ने इसे मेडिकल स्टाफ की  मेहनत की उपलब्धि बताया। इस मरीज ने टिकटाक पर फेस मास्क का मजाक उड़ाया था। आज वह ठीक होकर घर पहुचा। रमजान पर समीर और उसके परिवार को खुशियां मिली । 
पहले मरीज की पहली और दूसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। लगातार बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा था।जिसकी आज 3,4 रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मेडिकल कालेज से डिस्चार्ज किया गया। डॉक्टर सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने P1 का स्वागत  ताली बजाकर किया,अब सागर में कोरोना के 4 पॉजिटिव मरीज हैं ।

 पढ़े : कोविड 19 के संभावित मरीजों की  जांच का दायरा बढ़ाये और तेजी लाए: मोती लाल वोरा

पहले मरीज ने मास्क का मजाक उड़ाया था फिर कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आने पर दुयाओ की अपील भी की थी। इसके टिकटाक वीडियो वायरल होने से देशभर में चर्चा में आया था।
आज उसके डिस्चार्ज होने पर भी उसकी अदाएं टिकटाक वीडियो वाली ही थी। हीरो की स्टाईल में हाथ उठाकर विक्ट्री वाला वी बनाया।
 डीन डॉ जी एस पटेल  के अनुसार आज पहले मरीज के स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है। यह बड़ी खुशी की बात है। इसमे जिला प्रशासन,पुलिस,नगर निगम और स्वस्थ्य विभाग की कड़ी मेहनत रही है । में ईंन सभी का आभार व्यक्त करता हूँ। इसके साथ ही जो अन्य मरीज भर्ती हैं  वे भी  स्वस्थ्य होकर जाएंगे और हम कोरोना से जंग जीतेंगे।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कोविड 19 के संभावित मरीजों की जांच का दायरा बढ़ाये और तेजी लाए: मोती लाल वोरा

कोविड 19 के संभावित मरीजों की  जांच का दायरा बढ़ाये और तेजी लाए: मोती लाल वोरा

नई दिल्ली । कांग्रेस के राष्ट्रीय महामंत्री  मोतीलाल वोरा ने केन्द्र सरकार से कोविड 19 केसंभावित मरीजों की सैंपल जांच में तेजी लाने की अपील की है। वोरा ने कहा कि 138 करोड़की आबादी वाले देश में अबतक सिर्फ साढ़े पांच लाख लोगों के सैंपल की जांच हो पाई है।हर राज्य में सैंपलों की जांच पैंडिंग है।कर्नाटक जैसे राज्य में 5 हजार से ज्याद सैंपलों कीजांच पैंडिंग है। सैंपलों की जांच का आंकड़ा बढ़ाया जाना चाहिए। जांच की रफ्तार धीमी रही
तो इस महामारी से निबटने में भयंकर मुश्किलें सामने आ सकती हैं।

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

श्री वोरा ने कहा कि हर दिन कोरोना पॉजिटिव के मरीजों की संख्या लगातार बढ़तीजा रही है। सिर्फ एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने पर उनके परिवार के सदस्यों समेतसम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारंटीन करते हुए उनके सैंपल की जांच करना जरूरीहै। वर्तमान में हर दिन एक हजार से ज्यादा नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। ऐसीस्थिति में प्रतिदिन हजारों लोगों के सैंपलों की त्वरित जांच होना आवश्यक है।श्री वोरा ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनवरी माह के अंतिम सप्ताह मेंकेन्द्र सरकार को कोविड 19 से अलर्ट करते हुए भारत में सभी जरूरी सावधानियां बरतने कीअपील की थी। भारत में पहला कोरोना पॉजिटिव केस 30 जनवरी को मिला। इसकेबाद भीसरकार ने कोई एहतियाती कदम नहीं उठाए। लॉकडाउन का निर्णय 24 मार्च को लियागया। राहुल गांधी की सलाह मानकर फरवरी के पहले हफ्ते में ही एयरपोर्ट पर विदेश सेआए लोगों को क्वारंटीन कर सैंपल की जांच की जाती तो कोरोना पर काफी हद तक काबूपाया जा सकता था।

पढ़े : MP :थंब इम्प्रेशन के बिना मिलेगा राशन , एमपी में आदेश जारी,थम्ब इंप्रेशन से था खतरा संक्रमण फैलने का

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि देश भर में कोविड 19 के संभावित मरीजों के सैंपलकी जांच के लिए साढ़े तीन सौ लैब को अधिकृत किया गया है। यह फैसला भी काफी देर सेलिया गया। सैंपलों की जांच के लिए इतनी तादाद में लैब को मंजूरी मिलने के बावजूदप्रतिदिन औसतन 35 हजार सैंपलों की जांच हो पा रही है। वास्तव में कोविड 19 की प्रभावीरोकथाम के लिए हर दिन कम से कम 75 हजार सैंपलों की जांच होनी चाहिए।श्री वोरा ने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में ही आजादपुर मंडी में एक सब्जी व्यापारी की कोविड 19 से मौत हो गई। पुरानी दिल्ली में एक ही परिवार में दर्जन भर सेज्यादा लोगों को कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने सहित लगातार पॉजिटिव मरीज मिलने सेखतरा तेजी से बढ़ा है। केन्द्र सरकार को कोविड 19 की प्रभावी रोकथाम के लिए सैंपलों कीजांच का दायरा तेजी से बढ़ाना चाहिए।

कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

सागर। प्रदेश में तेदूपत्ता तुड़ाई का सीजन कोरोना आपदा से प्रभावित होने की स्थिति में आ गया है।  दूसरी तरफ  लघु कुटीर उधोग के तहत  बीड़ी बनाने एक तबका इसे वर्क फ्रॉम होम का सबसे बेहतर माध्यम  में रहा है । यदि इन  दोनो को बनाये रखना है तो कुछ  सहूलियतें सरकार को नियमो आदि में देना होंगी। तेंदूपत्ता तोड़ने वाले और  बीड़ी कारोबार से जुड़े व्यापारी ,सट्टेदार और मजदूर सभी की निगाहें सरकार पर टिकी है। अलग अलग मंचो से इसे सरकार तक पहुचाया जा रहा है। 

हाल ही में मध्य प्रदेश के प्रमुख वन सचिव श्री अशोक बर्णवाल ने सभी वन और ज़िला स्तरीय अधिकारियों को लिखा है कि तेंदू पत्ता आदिवासियों एवं ग्रामवासियों के लिए रोज़गार का महत्वपूर्ण माध्यम है। अतः लाक्डाउन रहते भी तेंदू पत्ता सीज़न २०२० में संग्रहण किया जाएगा। इसके कारण तेंदू पत्ता व्यापारियों और बीड़ी वालों में हड़कम्प मच गया है क्योंकि सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों का पालन करते हुए तेंदू सीज़न करना लगभग असम्भव है। इस बार संग्रहित तेंदू पत्ते को भरने हेतु बारदाना
( जूट से बना वोरा) भी उपलब्ध नहीं हैं क्यूँकि इन्हें बनाने वाली जूट मिलें अभी तक लाक्डाउन के कारण बंद थीं।

पढ़े : थंब इम्प्रेशन के बिना मिलेगा राशन , एमपी में आदेश जारी,थम्ब इंप्रेशन से था खतरा संक्रमण फैलने का


वर्क एट होम का उदाहरण है लघु कुटीर बीड़ी उधोग: पिम्पलापुरे

मध्य प्रदेश बीड़ी उद्योग संघ की ओर से श्री अनिरुद्ध पिंपलापुरे  से इस सम्बंध में  बात की गयी तो उन्होंने यह बताया कि ऐसी स्थिति में तेंदू पत्ता संग्रहण बहुत कठिन होगा लेकिन यह भी सत्य है कि तेंदू पत्ता और बीड़ी ग्रामीण रोज़गार और सरकार को आमदनी भी उपलब्ध कराते हैं। साथ में उन्होंने ये बताया की बीड़ी पूर्णतः ऑर्गैनिक (जैविक) उत्पाद है जिसमें अनमैन्युफ़ैक्चर्ड (अनिर्मित) अनप्रोसेस्ड (असंसाधित) तम्बाकू का इस्तेमाल किया जाता है। सिगरेट या गुटका की तरह इसमें रासायनिक संसाधन न होने की वजह से यह कम हानिकारक होती है। इसलिए इसे अन्य तम्बाकू उत्पादों/पदार्थों के साथ नहीं रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, बीड़ी को रात भर भट्टे में सेका जाता है जिसका तापमान ७० डिग्री सेल्सीयस से अधिक होता है और इसके बनने से खपत तक कम से कम १५ दिन तो लगते ही हैं। अतः इससे संक्रमण की कोई आशंका नहीं है। साथ ही इसे बनाने में न तो बिजली और न ही पानी की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए इसका कार्बन पदचिह्न बहुत कम है। 

बीड़ी उद्योग वर्क-फ़्रोम-होम का सबसे अच्छा उदाहरण है। अभी बीड़ी न बनाने के कारण केवल मध्य प्रदेश के चार लाख बीड़ी श्रमिकों के घरों का चूल्हा बुझ गया है। बीड़ी कुटीर उद्योग है और घर-घर में बनती है और इस कारण ऐसी परिस्थितियों में यह साल भर ग्रामीण रोज़गार का बहुत सटीक माध्यम बन सकती है । अधिकांश बीड़ी श्रमिक पिछड़े वर्ग व अनुसूचित जाति से हैं।लेकिन वर्तमान केंद्रीय, प्रदेशों-की व ज़िला-स्तरीय नीतियों के अनुसार इसका निर्माण, भण्डारण, परिवहन ,विक्रय व इससे जुड़ी कच्चे व बने माल का आवागमन एवं अन्य गतिविधियाँ पूरी तरह से अनुमोदित नहीं हैं। उद्योग से जुड़े हुए सभी लोगों के सामने एक यही पहेली है कि पत्ता लें तो लें क्यों अगर इसकी बीड़ी नहीं बन सकती और बीड़ी बनायें तो बनायें क्यों अगर वह बाज़ार में बिक नहीं सकती! पश्चिम बगॉल में बीड़ी निर्माण और इससे जुड़ी अन्य गतिविधियों को करने की पूरी अनुमति दे दी गयी है।मध्य प्रदेश में निर्मित ७०% बीड़ी उत्तरप्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और हरियाणा में बिकती है। इन राज्यों में बीड़ी को अन्य तम्बाकू उत्पादों के साथ रख इसका विक्रय रोक दिया गया है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान भी तेंदू पत्ता बेचने वाले राज्य हैं। तेंदू पत्ते का बीड़ी बनाने के अतिरिक्त कोई उपयोग नहीं। अतः मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश एवं अन्य राज्यों को तेंदू पत्ते व बीड़ी को अन्य तम्बाकू उत्पादों/ पदार्थों से अलग रखते हुए, इन्हें ग्रामीण रोज़गार उत्पन्न करने वाले कुटीर उद्योग मानकर, इनके सुचारु उत्पादन, भंडारण, परिवहन एवं विक्रय हेतु उचित नीतियाँ बनानी चाहिए।

पढ़े : कोटा में फसे सागर के 79 छात्र-छात्राएं घर लौटे,  लॉक डाऊन में बढ़ने लगा था डिप्रेशन,14 दिन रहेंगे  होम कवारेन्टीन

तेंदूपत्ता तुड़ाई कठिन: घनश्याम गर्ग

उधर  प्रांतीय तेंदूपत्ता व्यापारी एशोशियेशन मध्यप्रदेश ने भी मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन देकर तेंदूपत्ता तुड़ाई में आने वाली परेशानियों के चलते तेंदूपत्ता तोड़ने में असमर्थता जताई है। इसके अध्यक्ष घनशयाम गर्ग ने मुख्य सचिव को पत्र भेजा है। ज्ञापन के  अनुसार  तेंदूपत्ता तोड़ने से लेकर ट्रकों में भरने तक मजदूर नही मिल रहे है। बोरो की कमी है। आदिवासी तबका सोसल डिस्टनसिंग नही समझता है । ऐसी कई परेशानियां है। 

दूसरी तरफ भारतीय मजदूर संघ ने भी गृहमन्त्री अमित शाह को पत्र लिखकर इसमे कुछ  रियायत देने की बात कही है। इसके महासचिव ब्रजेश उपाध्याय ने पत्र में लिखा कि बीड़ी व्यवसाय को लेकर  योजना बने।ताकि मजदूरो का भला हो। करीब 17 राज्यो में 4.50 करोड़ बीड़ी मजदूर है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

थंब इम्प्रेशन के बिना मिलेगा राशन , एमपी में आदेश जारी,थम्ब इंप्रेशन से था खतरा संक्रमण फैलने का

थंब इम्प्रेशन के बिना मिलेगा राशन , एमपी में आदेश जारी,थम्ब इंप्रेशन से था खतरा संक्रमण फैलने का

सागर। देशभर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों को नियमित खाद्यान्न वितरण एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत बायोमेट्रिक के आधार पर ही खाद्यान्न वितरण का प्रावधान था।
 शासकीय उचित मूल्य राशन दुकानों पर थम्ब इंप्रेशन के जरिये  अनान मिलता था। लेकिन ईंन बायोमेट्रिक मशीनों पर अंगूठा लगने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ था। 
मध्यप्रदेश में तेजी से संक्रमण फेल रहा है । वही इस आपदा में राहत पहुचाने  केंद्र और राज्य सरकार ने गरीब लोगों को रराशन दे रही है । इसके मद्देनजर एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को प्रस्ताव भेजकर इसमे कुछ रियायत मांगी थी। इसके मिलते ही सरकार न आदेश  जारी कर दिये ।

पढ़े : सागर एसपी स्क्वाड ने  पकड़ा अवैध शराब का जखीरा, 325 पेटी देशी विदेशी शराब और वीयर जब्त,कीमत 11 लाख रुपये

प्रदेश के खाद्य एवं सहकारिता मंत्री  गोविन्द राजपूत के मुताबिक  कोरोना संक्रमण से बचाव एवं लॉकडाउन के अवधि में आम जन को होने वाली असुविधा को देखते हुए उचित मूल्य की दुकानों से राशन बिना थंब इम्प्रेशन के वितरित किया जाएगा। श्री राजपूत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रस्ताव पर भारत सरकार ने सम्मिलित पात्र हितग्राहियों को नियमित खाद्यान्न वितरण एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत वितरित किये जाने वाले खाद्यान्न को कतिपय शर्तों के साथ बिना थंब इम्प्रेशन के वितरण की छूट प्रदान की गई है। 

पढ़े : शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया फीस 30 जून तक जमा कर सकते है पालकगण, नहीं लगेगी लेट फीस

एमपी में कई कलेक्टरों ने भी इसकी जानकारी दी थी।  कोरोना महामारी के दृष्टिगत ऐसे परिवार, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है एवं बाहर के जिलों से आये लोगों को राशन प्रदान करने में होने वाली असुविधा को देखते हुए कई कलेक्टरों द्वारा थंब इम्प्रेशन में छूट की मांग की जा रही थी।अब बिना इम्प्रेशन के राशन मिल सकेगा। वहां पर सरकारी कर्मचारी हितग्राहियों का सत्यापन करेंगे। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर में लॉक डाउन के दौरान बिजली के बिल ऑनलाइन भुगतान करने की अपील

सागर में लॉक डाउन के दौरान बिजली के बिल ऑनलाइन भुगतान करने की अपील

सागर । बिजली कंपनी के सागर शहर संभाग के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं से ऑनलाइन बिजली बिलों का भुगतान करने की अपील की गई है । जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान, शहरवासियों  को चौबीसों  घण्टे अबाध विद्युत प्रदाय देने के लिए कंपनी कर्मचारी अपनी समर्पित सेवायें प्रदान कर रहे हैं ।
पढ़े : सागर एसपी स्क्वाड ने  पकड़ा अवैध शराब का जखीरा, 325 पेटी देशी विदेशी शराब और वीयर जब्त,कीमत 11 लाख रुपये

बिजली से संबंधित सुख-सुविधायें जारी रखने के लिए कंपनी की अपने उपभोक्ताओं से विनम्र अपेक्षा है कि वे अपने बिजली बिलों के भुगतान, समय पर ऑनलाइन करें । इसके लिए उपभोक्ता कंपनी की वेबसाइट ,स्मार्ट बिजली एप,एमपी आनलाइन, पेटीएम, अमेजान,गूगल-पे, एयरटेल बैंक,भीम यूपीआई, फोनपे आदि माध्यमों से कर सकते हैं ।
लाॅक डाउन अवधि में नियत तिथि तक भुगतान करने पर 1 प्रतिषत विशेष  छूट तथा ऑनलाइन भुगतान करने पर 20 रुपये तक का लाभ भी उठा सकते हैं ।जारी अपील में कहा गया है कि उपभोक्ता अपने बिजली बिल, स्मार्ट बिजली एप  पर अथवा टोल फ्री सेवा नंबर 1912 पर फोन करके अपने बिल की राशि  की जानकारी ले सकते हैं । 

कंपनी की वेबसाइट    www.mpez.co.in 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर एसपी स्क्वाड ने पकड़ा अवैध शराब का जखीरा, 325 पेटी देशी विदेशी शराब और वीयर जब्त,कीमत 11 लाख रुपये

सागर एसपी स्क्वाड ने  पकड़ा अवैध शराब का जखीरा, 325 पेटी देशी विदेशी शराब और वीयर जब्त,कीमत 11 लाख रुपये

सागर । पूरे देश मे लॉक डाऊन है । एमपी में शराब दुकान भी 3 मई तक बन्द है। लेकिन अवैध शराब का कारोबार जमकर चल रहा है। शुक्रवार की रात को एसपी सक्वाड  ने  जिले के रहली में  ठेकेदार के घर पर छापा मारा। यहां पूरी हाल शराब से भरा हुआ था। जिसमे देशी,विदेशी शराब और बीयर के पेटियां थी। करीब 325 पेटी जब्त की है। जिसकी कीमत 11 लाख रुपये बताई जा रही है। देर रात तक कार्यवाही चलती रही । छापा के दौरान मीडिया को भी दूर रखने की कोशिश हुई। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
सागर के कोरोना पॉजिटिव की कंन्टेक्ट हिस्ट्री के सभी लोगो को चिन्हांकित कर किया क्वारनटाइन ,संक्रमण फैलने की सम्भावना कम

लॉक डाउन में रहली क्षेत्र में लंबे समय से अवैध शराब बिक रही थी। लेकिन पुलिस द्वारा छूट पुट कार्यवाही ही कि जा रही थ। शुक्रवार को सागर एसपी अमित सांघी के निर्देशन में एक दल रहली भेजा गया जिसने बिना स्थानीय पुलिस को सूचित किया पटना ककरी वार्ड 14 में सोमेश राठौर की गोदाम में छापा मारा। जिसमें घर के पीछे अवैध शराब का जखीरा पकड़ा गया। यहां भारी मात्रा में देशी,विदेशी शराब और बीयर के पेटियों का जखीरा था।गौर तलब यह भी है कि रहली पुलिस को भनक तक नही थी। कुछ दिन पहले भी  दबिश दी गई थी। तो पुलिस खाली हाथ लोटी थी। एसपी स्क्वाड की कार्यवाही से रहली पुलिस की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में है। 
SDOP अनुराग पांडे रहली के अनुसार करीब 11 लाख की कीमत की 325 पेटी पकड़ी गई है । इसके आरोपियो की तलाश जारी है । इसमे जितेंद्र राठौर को पुलिस ने पकड़ा है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

शुक्रवार, 24 अप्रैल 2020

जागरूक करने सरपंच ने किया अनूठा प्रयोग, खुद कर रहे है नाटक,सचिव गाती है गीत

जागरूक करने सरपंच ने किया अनूठा प्रयोग, खुद कर रहे है नाटक,सचिव गाती है गीत

@गिर्राज बोहरे,भिंड

भिण्ड। कोरोना वायरस से बचने के लिए और लोगो को घरों में रहने की अपील के लिए पूरी दुनिया में नवाचार प्रयास किये जा रहे है।
ऐसा ही एक मामला अटेर जनपद के जम्होरा गांव का सामने आया है जहाँ गांव के सरपंच रमेश सिंह भदौरिया  खुद कोरोना वायरस का अभिनय करके लोगो को जागरूक कर रहे है उनके साथ में ग्राम। पंचायत सचिव अनुराधा शर्मा भी लोगो को जागरूक करने के लिए "ऐसी दुनिया में छाई महामारी,नहीं मिल रही दवाई" के गीत के माध्यम से लोगो से घरों में रहने की अपील कर रही है।

पढ़े : शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया फीस 30 जून तक जमा कर सकते है पालकगण, नहीं लगेगी लेट फीस

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए गाँव के सरपंच स्वयं कोरोना वायरस का रूप धरकर माईक से लोगो को बता रहे है कि वे कोरोना है यदि हमसे कोई सम्पर्क में आएगा तो  बच नहीं पाएगा,इसलिए सभी लोग घरों में रहे और सुरक्षित रहें।
ग्राम पंचायत के सरपंच रमेश सिंह भदौरिया और सचिव अनुराधा शर्मा अपनी पंचायत के प्रत्येक मजरा पर जाकर लोगो को कोरोना से बचाने के लिए जागरूक कर रहे हैं।उनके साथ गांव के उम्मेद सिंह राजावत भी सहयोग कर रहे है।
---------------------------- 

www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------


कोरोना वायरस से बचने सरपंच ने किया अनूठा प्रयोग, खुद कर रहे है नाटक,सचिव गाती है गीत

कोरोना वायरस से बचने सरपंच ने किया अनूठा प्रयोग, खुद कर रहे है नाटक,सचिव गाती है गीत

@गिर्राज बोहरे,भिंड

भिण्ड। कोरोना वायरस से बचने के लिए और लोगो को घरों में रहने की अपील के लिए पूरी दुनिया में नवाचार प्रयास किये जा रहे है।
ऐसा ही एक मामला अटेर जनपद के जम्होरा गांव का सामने आया है जहाँ गांव के सरपंच रमेश सिंह भदौरिया  खुद कोरोना वायरस का अभिनय करके लोगो को जागरूक कर रहे है उनके साथ में ग्राम। पंचायत सचिव अनुराधा शर्मा भी लोगो को जागरूक करने के लिए "ऐसी दुनिया में छाई महामारी,नहीं मिल रही दवाई" के गीत के माध्यम से लोगो से घरों में रहने की अपील कर रही है।


कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए गाँव के सरपंच स्वयं कोरोना वायरस का रूप धरकर माईक से लोगो को बता रहे है कि वे कोरोना है यदि हमसे कोई सम्पर्क में आएगा तो  बच नहीं पाएगा,इसलिए सभी लोग घरों में रहे और सुरक्षित रहें।
ग्राम पंचायत के सरपंच रमेश सिंह भदौरिया और सचिव अनुराधा शर्मा अपनी पंचायत के प्रत्येक मजरा पर जाकर लोगो को कोरोना से बचाने के लिए जागरूक कर रहे हैं।उनके साथ गांव के उम्मेद सिंह राजावत भी सहयोग कर रहे है।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सेवादल कांग्रेस का राशन वितरण 28 वे दिन भी जारी

सेवादल कांग्रेस का राशन वितरण 28 वे दिन भी जारी

#COVID19_SAGAR

सागर । कोरोना महामारी के प्रकोप से 28 दिन से चल रहे लाकडाउन के दौरान आज भी शहर सेवादल ने मानवता को धर्म मानते हुये गरीब, लाचार, मजदूर परिवारों को राशन वितरित कर उनका दर्द बांटने की कोशिश कर रहा है। 
सेवादल को यह अभियान चलाये आज पूरे 28 दिन हो गये है।  इस दौरान  संपूर्ण शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर जरूरतमंदों की मदद की गयी है।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
*सागर में महिलाएं भी कर रही हैं मदद कोरोना आपदा में

आज राशन में आटा-दाल भाई नेवी जैन, दूध-चावल-बिस्किट सेवादल अध्यक्ष द्वारा व्यवस्था कर वितरित किया गया इसी श्रृंखला में आज भी मोहननगर वार्ड मे करीब 12 परिवारों को राशन वितरित किया गया।सेवादल अध्यक्ष द्वारा सोशल डिस्टेसिंग और स्वच्छता को लेकर भी इन परिवारों को जागृत किया 
सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी,जयदीप यादव, मयंक तिवारी, मोन्टी साहू ,प्रवीण यादव,अंकुर यादव,शैलेन्द्र नामदेव,नवीन यादव,आदर्श यादव आदि सदस्य मौजूद थे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------

शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया फीस 30 जून तक जमा कर सकते है पालकगण, नहीं लगेगी लेट फीस

शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया फीस 30 जून तक जमा कर सकते है पालकगण, नहीं लगेगी लेट फीस


सागर । अशासकीय विद्यालयों की शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया फीस पालकगण 30 जून तक जमा कर सकते है। साथ ही पालकगणों को काई भी बिलंब शुल्क नही लगेगी। वर्तमान लाॅकडाऊन के परिप्रेक्ष्य में विभिन्न हितग्राहियों द्वारा गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों की फीस के भुगतान तथा इन विद्यालयों के शिक्षकों आदि के वेतन भुगतान के संबंध में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को प्रस्तुत किए गए ज्ञापनों के संदर्भ में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी पत्र के अनुकम में निर्देश जारी किए गए हैं।

पढ़े : सागर में महिलाएं भी कर रही हैं मदद कोरोना आपदा में

जिसमें ऐसे पालकगण जो परिस्थितिवश विगत शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बकाया शुल्क जमा नहीं कर पाये है, वे उक्त शुल्क 30 जून तक जमा कर सकेंगे। इस हेतु उन पर कोई विलम्ब शुल्क प्रभारित नहीं किया जायेगा। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आगामी आदेश तक अशासकीय विद्यालयों द्वारा कोई शुल्क वृद्धि नहीं की जा सकेगी । इसके अलावा पालकों को फीस की एकमुश्त अदायगी हेतु बाध्य नहीं किया जायेगा । निजी विद्यालय द्वारा पालकों की सुविधानुसार मासिक रूप से अथवा न्यूनतम धार किश्तों में फीस ली जा सकेगी । फीस जमा न किए जाने के कारण किसी छात्र, छात्रा का नाम विद्यालय से नहीं काटा जाएगा । वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत अभिभावकों की आर्थिक कठिनाइयों के कारण यदि उनके द्वारा आपदा अवधि में शुल्क को स्थगित किए जाने का अनुरोध किया जाता है तो निजी विद्यालय इस पर सकारात्मक रूप से विचार करेंगे एवं फीस स्थगित किये जाने की स्थिति में उक्त शुल्क को आगामी माहों में किश्तों के आधार पर समायोजित किया जा सकेगा । जिन अशासकीय विद्यालयों द्वारा वर्तमान में ऑनलाईन अध्यापन गतिविधियां प्रारंभ की गई । हैं अथवा यदि वे ऐसी गतिविधियां प्रारंभ करना चाहे तो वे ऐसी गतिविधिया जारी रख सकेंगे, प्रारंभ कर सकेंगे, तथापि इस हेतु कोई अतिरिक्त फीस प्रभारित नहीं की जायेगी ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
सागर के कोरोना पॉजिटिव की कंन्टेक्ट हिस्ट्री के सभी लोगो को चिन्हांकित कर किया क्वारनटाइन ,संक्रमण फैलने की सम्भावना कम

विद्यालय में कार्यरत शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से वेतन का भुगतान किया जायेगा । किसी भी स्थिति में संबंधित बोर्ड की पुस्तकों के अतिरिक्त किसी अन्य पुस्तकों के क्रय हेतु अभिभावकों, पालको को बाध्य नहीं किया जायेगा ।
उपर्युक्तानुसार निर्देश प्रदेश के समस्त सीबीएसई, आईसीएसई, मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल तथा अन्य समस्त बोर्ड से सम्बद्ध गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों पर समान रूप से लागू होंगे। अशासकीय विद्यालयों द्वारा उपर्युक्त निर्देशों का पालन न करने की स्थिति में ऐसे विद्यालयों के विरुद्ध उन पर लागू मान्यता नियमों के तहत कार्यवाही प्रस्तावित की जाये ।            

सागर में महिलाएं भी कर रही हैं मदद कोरोना आपदा में

सागर में महिलाएं भी कर रही हैं मदद कोरोना आपदा में 

#COVID19_SAGAR

सागर। सागर में अपनी समाजसेवी संस्थाओंके माध्यम से महिलाएँ भी कोरोंना महामारी से लड़ने में सहयोग प्रदान कर रही हैं। आपस वेल्फेयर की कर्ताधर्ता प्रीति सिंह ने बताया कि उनकी संस्था के साथ-साथ निवेदिता रत्नाकर की बहुजन शुखाय , प्रीति सिंह की आपस सोशल वेल्फ़ेयर , धारणा पटेल की दिव्यांग उदय संस्थान का सतत रूप से कार्य कर रहीं है ।पिछले माह से लगातार सागर और आसपास के ग्रामीण इलाक़ों में राशन का समान जरूरतमंदों  को  पहुँचाया जा रहा रहा है ।

पढ़े : सागर के कोरोना पॉजिटिव की कंन्टेक्ट हिस्ट्री के सभी लोगो को चिन्हांकित कर किया क्वारनटाइन ,संक्रमण फैलने की सम्भावना कम

घर घर राशन का समान पहुँचाया जा रहा है ।साथ ही सोशल डिस्टन्सिंग ऐवम सेनेटाईजेशन के बारे में बताया और सिखाया जा रहा है जहाँ एक और महिलाएँ घर का भी सम्भाले हुए है वही दूसरी और अपना सामाजिक कर्तव्य भी निभा रही हैं।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

--------------------------

सागर के कोरोना पॉजिटिव की कंन्टेक्ट हिस्ट्री के सभी लोगो को चिन्हांकित कर किया क्वारनटाइन ,संक्रमण फैलने की सम्भावना कम

सागर के कोरोना पॉजिटिव की कंन्टेक्ट हिस्ट्री के
सभी लोगो को चिन्हांकित कर किया क्वारनटाइन ,संक्रमण फैलने की सम्भावना कम

#COVID19_SAGAR

ननगर।  कोविड-19 संक्रमण के संदिग्ध पी-1 की सेम्पल रिपोर्ट दिनांक 10 अप्रैल को पता चलते ही जिला प्रषासन ने चारो तरफ से सभी इंतजाम किये जिससे अधिकतर लोगो को चिन्हांकित कर जल्दी से जल्दी आइसोलेट तथा क्वारनटाइन कर लिया गया। मरीज पी-1 को 7 अप्रैल को भर्ती किया गया तथा लक्षणो के आधार पर त्वरित सेम्पल की कार्यवाही की गई और 10 अप्रैल को सेम्पल की जैसे ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई।  एकाएक जिला प्रषासन ने समस्त इंतजाम कर एरिया को कंन्टेनमेंट डिक्लीयर किया। बेरीकेटस लगाये गये। पुलिस फोर्स लगाया गया तथा मेडिकल की स्वास्थ्य एवं महिला वाल विकास की 12 टीमे उसी दिन सर्वे के लिये कंन्टेनमेंट एरिया मे भेज दी गई। जिला प्रषासन की तैयारी पूर्व से इस प्रकार थी कि रिपोर्ट आने के एक दिन पूर्व ही कंन्टेनमेंट एरिया के लिये बेरीकेट्स गाडी में भरवाकर रखे गये थे जिससे मात्र 2 घंटे में संम्पूर्ण एरिया बेरिकेटस का कार्य पूर्ण कर लिया गया।

पढ़े : सागर के कंटेनमेंट एरिया में डोर टू डोर खाद्य सामग्री , साफ-सफाई सेनेटाजेशन जारी और ड्रोन से निगरानी

प्रथम दिन स्थानीय लोगो को सर्वे कराना व घर घर पर टीम द्वारा हर व्यक्ति की जानकारी लेना समझ नही आ रहा था यह बात प्रषासनिक अधिकारी के संज्ञान मे आते ही स्थानीय लोगो को सर्पोटिव  एवं सुरक्षात्मक व्यवहार देने के लिये दूसरे दिन 12 अप्रैल को 35 टीमे लगाई गई जिसमें एपी सेन्टर एरिया और वफर जोन दोनो का सर्वे चालू किया गया। जिसमें प्रथम राउड में 3450 घरो का सर्वे किया गया जिसमें कुल 16787 लोगो का सर्वे एवं परीक्षण किया गया। 11 मरीज सर्दी खासी के मिले और उनको मौके पर ही दवा वितरण कराई गई तथा चिन्हांकन कर 5 दिन तक फलोअप लिया गया।  इसके बाद दूसरे राउड का सर्वे 16, 17 व 18 अप्रैल को पुनः कराया गया। जिसमें पहले 26 टीमे का गठित की गई तथा एक वार्ड सर्वे में और सम्मिलित कर कुल 4829 घरो का सर्वे कराया गया जिसमें कुल 25819 लोगो का सर्वे कराया गया। इन लोगो में सर्दी खासी के कुल मरीजो की संख्या 31 थी जिन्हे स्वास्थ्य विभाग ने अलग से चिन्हांकन कर इलाज एवं आवष्यक क्वारनटाइन करवाया गया।
जिला प्रषासन की निगरानी में पुनः तीसरी बार का सर्वे दिनांक 20, 21 व 22 अप्रैल को निर्धारित कर कराया गया जिसमें अन्य वार्डो को भी सम्मिलित किया गया। उक्त सर्वे में परमानेंट मार्कर का उपयोग कर एक एक घर को नंम्बरिग कर ऑगनवाडी के हिसाब से कार्य कराया गया जिसमें कंन्टेनमेंट एवं बफर जोन में पहले दिन 33 टीम दूसरे दिन 32 टीम तथा तीसरे दिन 5 टीम लगाकर 6661 घरो का सर्वे कराया गया जिसमें 35424 व्यक्तियो का सर्वे किया गया जिसमें मात्र 19 व्यक्ति खासी, जुकाम, बुखार के मिले थे। इसके अतिरिक्त इस राउड में 60 साल से उपर के उन सभी व्यक्तिओ को भी चिन्हांकित कर सूची बनाई गई जिन्हे ब्लड प्रेषर, डायविटीज, कैसर, आदि बीमारियो का इलाज चल रहा है। इस सूची की निगरानी डॉ अमिताभ जैन मेडिकल स्पेषिलिस्ट के द्वारा करवाकर यथासंभव उक्त मरीजो को सुविधा पहुचाई जा रही है।

पढ़े : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत

इसके अतिरिक्त प्रथम पी-1 एवं द्वितीय पी-2 की कन्टेक्ट हिस्ट्री को ट्रेस करने के लिये पुलिस प्रषासन के अलावा जिला प्रषासन की निगरानी में स्वास्थ्य विभाग की 10 सदस्यीय टीम दिनांक 12 अप्रैल से लगाई जिसमें दो चिकित्सक एवं अन्य सक्रिय पैरामेडिकल स्टाफ को लगाया गया। चिकित्सक के रूप में डॉ ए.एम.कुरेषी एवं डॉ विनिता कुषवाहा को लगाया गया जिन्होने एक एक व्यक्ति को कंन्टेक्ट कर चिन्हांकित किया यहॉ तक कि मस्जिद के इमाम साहब की मदद ली गई जिन्होने आगे आकर मस्जिद में ऐलान किया एवं लोगो को समझाया इसके बाद लगभग सभी लोग स्वतः स्क्रीनिग के लिये आ गये जिन्हे आवष्यकतानुसार होम क्वारनटाइन, संस्थागत क्वारनटाइन, आइसोलेषन एवं सेम्पलिंग के लिये भेज दिया गया। 

इसके बाद मरीज पी-1 एवं मरीज पी-2 के कंन्टेक्ट हिस्ट्री के अनुसार हाईरिस्क लोगो के कुल 65 लोगो के सेम्पलिंग कराई गई जिसमें से मात्र 3 लोग पॉजिटिव निकले शेष निगेटिव निकले। लो रिस्क कंन्टेक्ट हिस्ट्री वाले सभी व्यक्तियो को एस.बी.एन. में संस्थागत क्वारनटाइन कराया गया है। जिला प्रषासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करने एवं कंन्टेक्ट हिस्ट्री के चिन्हांकित लोगो को शीघ्र क्वारनटाइन करने से शहर सुरक्षित महसूस हो रहा है यही कारण है कि समीर के बाद जो भी पॉजिटिव आये वो पहले से ही संस्थागत आइसोलेटेड एवं क्वारनटाइन होने से अन्य लोगो में संक्रमण फैलने की संभावना नगण्य रह गई है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर के कंटेनमेंट एरिया में डोर टू डोर खाद्य सामग्री , साफ-सफाई सेनेटाजेशन जारी और ड्रोन से निगरानी

सागर के कंटेनमेंट एरिया में डोर टू डोर खाद्य सामग्री , साफ-सफाई सेनेटाजेशन जारी और ड्रोन से निगरानी

सागर .। कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु शहर के कंटेनमेंट एरिया में जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम कमिश्नर आरपी अहिरवार के मार्गदर्शन में नगर निगम उपायुक्त डॉक्टर प्रणय कमल खरे के द्वारा चलित वाहन द्वारा डोर टू डोर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।
 डॉक्टर खरे ने बताया कि कंटेनमेंट एरिया में कुल 15  किराना दुकानों से  होम डिलीवरी कराई जा रही है । सांची दुग्ध संघ की  मुख्य कार्यपालन अधिकारी एमके मिश्रा के मार्गदर्शन में सांची दुग्ध संघ द्वारा  दूध के पैकेट मुख्य दरवाजों पर उपलब्ध करवाया गया। कंटेनमेंट एरिया के मुख्य गेट से ही सफाई कराई गई और सभी कार्य करने के पूर्व कंटेनमेंट एरिया में लाउडस्पीकर से प्रचार प्रसार किया जाता है कि सोशल डिस्टेंस के साथ दूध एवं अन्य सामग्री प्राप्त करें। श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि  सब्जी की थोक विक्रेता मोहम्मद उस्मान खान  द्वारा  7 प्रकार की सब्जी पैकेट में बंद करके  50 रूपये  में  उपलब्ध कराई जा रही है । जिनका मोबाइल नंबर  975433713 पर संपर्क किया जा सकता है ।

पढ़े : सागर नगर निगम ,केंट और मकरोनिया में टोटल लॉक डाऊन 3 मई तक, किराना दुकानों से सिर्फ होंम डिलेवरी, वार्ड में ही खरीदना होगा सामान ,कटरा क्षेत्र मेजारी रहेगा प्रतिबंध
नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि  जिला प्रशासन के निर्देश पर  नगर निगम द्वारा गरीब, निर्धन बेसहारा, व्यक्तियों को 8 किलो गेहूं, 2 किलो चावल के पैकेट  निःशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं। समस्त कार्यों में समस्त निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित कराया जा रहा है साथ ही समझाइश दी जा रही है। सोशल डिस्टेंस का पालन कर अपने अपने घर में ही रहे और जिला प्रशासन के आदेश का पालन करें। शुक्रवार को राशन उक्त समस्त कार्रवाई जिला प्रशासन के निर्देश पर कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट  पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉक्टर प्रणय कमल खरे, सीएसपी  प्रजापति सहित निगम स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। 
सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि  के कण्टेन्मेंट एरिया के कृष्णगंज एवं लाजपतपुरा वार्ड मे क्रमशः 110 एवं 90 लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 8 किलो गेहूं व 2 किलो चावल निःशुल्क वितरित किया गया  ।

पढ़े : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत

कंटेनमेंट एरिया की ड्रोन कैमरे से लगातार निगरानी
सागर । कम्टेन्मेंट  एरिया कृष्णगंज वार्ड एवं अन्य वार्डों की ड्रोन कैमरा से निरंतर निगरानी की जा रही है। जिला प्रशासन के निर्देश पर पुलिस विभाग द्वारा लगातार ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जा रही है और क्षेत्र में यदि कोई भी व्यक्ति घर के बाहर दिखाई देता है तो उन पर तत्काल पुलिस कार्रवाई कर रही है 
साफ-सफाई, सैनेटाईजेशन एवं दवाई छिड़काव कार्य में व्यस्त निगम कर्मचारी
सागर । एक ओर जहॉ स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस कर्मी और जिला प्रशासन कोरोना के खिलाफ कार्यवाही में जहां अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं, वहीं सफाई मित्र भी अपनी ड्यूटी में पूरी लगन से मुस्तैद हैं। ऐसे ही एक सफाई मित्र नगर निगम के कर्मचारी जोन क्रमांक-02 प्रभारी श्री रज्जन करोसिया हैं। वैसे तो श्री करोसिया को नगर  निगम में कार्य करते हुए 30 वर्ष हो गए हैं और उन्हांेने हमेशा से ही पूरी ईमानदारी से  कार्य किया है, परंतु उनके नौकरी के दौरान यह पहला मौका है। जब वे अत्याधिक जिम्मेदारी व सावधानी से कार्य करते हुए गौरांवित महसूस कर रहे  हैं। वे  प्रातः 06.30  बजे से अपने-अपने वार्ड में साफ-सफाई, सैनेटाईजेशन, दवाई  छिड़काव कार्य करवाने में लग  जाते।
उन्होंने बताया कि जब भी कंटोन्मेंट क्षेत्र में शासकीय कार्य से निकलते हैं तो  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो करते ही हैं और यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क का मिल  जाता है तो तत्काल ही उस व्यक्ति को मास्क लगाने के बारे में कहते हैं व यह भी देखते हैं कि लोग सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन करें।
---------------------------- 

www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत


राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत


सागर ।  पंचायत दिवस पर भारत सरकार द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतों को पुरूस्कृत किया गया है। जिला पंचायत के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेष में अलग-अलग श्रेणियों में 03 ग्राम पंचायतों को अवार्ड हेतु चयनित किया गया है।  जिसमें 02 ग्राम पंचायतों सागर जिले की हैं। सागर जिले की बिनेका ग्राम पंचायत जनपद पंचायत बण्डा को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) हेतु एवं ग्राम पंचायत सरखेड़ा जनपद पंचायत देवरी को नानाजी देषमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कृत से सम्मानित किया गया है। इस पर कलेक्टर प्रीति मैथिल और जिला पंचायत के सीईओ इच्छित गढ़पाले ने शुभकामनाएं दी है। 

जिला पंचायत के सीईओ इच्छित गढ़पाले ने बताया कि  जीपीडीपी में चयनित बिनेका ग्राम पंचायत को 5 लाख रू. एवं नानाजी देषमुख अवार्ड में सरखेड़ा ग्राम पंचायत को 10 लाख रू. प्रदाय किये जायेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर इनका चयन होता है । पूर्ण पारदर्शिता रहती है । पुरस्कार मिलने से अन्य पंचायतों का उत्साह बेहतर कार्यो के लिए बढ़ता है । यह एक बड़ी उपलब्धि है। 

पढ़े : कोटा में फसे सागर के 79 छात्र-छात्राएं घर लौटे,  लॉक डाऊन में बढ़ने लगा था डिप्रेशन,14 दिन रहेंगे  होम कवारेन्टीन
 https://www.teenbattinews.com/2020/04/79-14.html


नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरुस्कार से सम्मानित होगी ग्राम पंचायत सरखेडा 

राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरुस्कार  के लिये भारत के सभी राज्यो मै से 27 पंचायत चुनी गई  जिसमे  मध्यप्रदेश मै मात्र सागर जिले की  देवरी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली  ग्राम पंचायत सरखेडा को चुना गया  ।यह  भारत के  सभी राज्यो से 27 चुनी हुई प्रथम स्थान पर आयी पंचायतो को दिल्ली मै लाकडाउन के खत्म होने के बाद  पुरूस्कार से पंचायतो को सम्मानित किया जायेगा।   सागर जिले की देवरी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सरखेडा को जो इतनी बड़ी उपलब्धी प्राप्त हुई है कि मध्य प्रदेश के साथ राष्ट्रीय स्तर पर ग्राम पंचायत सरखेडा व देवरी क्षेत्र का नाम रोशन हुआ। 

बढ़ी उपलब्धि है देवरी के लिए: पूर्व मंत्री हर्ष यादव


इस सम्बंध में देवरी विधायक व पूर्व मंत्री हर्ष यादव का कहना है स्व राजीव गांधी ने पंचायती राज की अवधारणा को पूरे देश मे सब्से पहले एमपी में तत्कालीन सीईन दिग्विजय सिंह ने लागू किया था। आज सभी के प्रयासों से सफलता मिली है। मुझे उम्मीद है सभी पंचायतें बेहतर कार्य कर इस श्रेणी में आएंगी।
देवरी जनपद के  सीईओ हेमेन्द्र गोविल  का कहना है कि  हर साल राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर इनका चयन होता है और पुरस्कार मिलता है। । हमारा प्रयास है सभी की  मेहनत का नतीजा है
 सरखेड़ा के सरपंच लखन सिंह और सचिव लक्ष्मी कांत दुबे ने कहा कि हम सब मिलकर और बढ़िया कार्य करेंगे। ताकि पंचय को विकास की गति मिल सके। 

35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने
 https://www.teenbattinews.com/2020/04/35.html


जनपद पंचायत बण्डा की बिनेका ग्राम पंचायत का ग्राम पंचायत विकास योजना में चयन


सागर जिले की जनपद पंचायत बण्डा की बिनेका ग्राम पंचायत का ग्राम पंचायत विकास योजना में चयन हुआ है । इसके तहत पाँच  लाख  रुपये का पुरस्कार मिलेगा। 
जनपद पंचायत बण्डा के सीईओ सुरेंद्र खरे  ने बताया कि  बेहतर कामो पर चयन हुआ है।  इस ग्राम में साफ सफाई,आवागमन ,शिक्षा सहित अन्य दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किये जा रहे थे । जिसके लिए यह पुरस्कार मिला। 
बिनेका  पंचायत की सरपंच दमयंती साहू और र सचिव राज वीर सिंह ने सभी के सहयोग से मिली उपलब्धि के लिए आभार जताया है।

---------------------------- 

www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत शासन द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतें होंगी पुरस्कृत

सागर ।  पंचायत दिवस पर भारत सरकार द्वारा सागर जिले की दो ग्राम पंचायतों को पुरूस्कृत किया गया है। जिला पंचायत के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेष में अलग-अलग श्रेणियों में 03 ग्राम पंचायतों को अवार्ड हेतु चयनित किया गया है।  जिसमें 02 ग्राम पंचायतों सागर जिले की हैं। सागर जिले की बिनेका ग्राम पंचायत जनपद पंचायत बण्डा को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) हेतु एवं ग्राम पंचायत सरखेड़ा जनपद पंचायत देवरी को नानाजी देषमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कृत से सम्मानित किया गया है। इस पर कलेक्टर प्रीति मैथिल और जिला पंचायत के सीईओ इच्छित गढ़पाले ने शुभकामनाएं दी है। 

जिला पंचायत के सीईओ इच्छित गढ़पाले ने बताया कि  जीपीडीपी में चयनित बिनेका ग्राम पंचायत को 5 लाख रू. एवं नानाजी देषमुख अवार्ड में सरखेड़ा ग्राम पंचायत को 10 लाख रू. प्रदाय किये जायेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर इनका चयन होता है । पूर्ण पारदर्शिता रहती है । पुरस्कार मिलने से अन्य पंचायतों का उत्साह बेहतर कार्यो के लिए बढ़ता है । यह एक बड़ी उपलब्धि है। 

पढ़े : कोटा में फसे सागर के 79 छात्र-छात्राएं घर लौटे,  लॉक डाऊन में बढ़ने लगा था डिप्रेशन,14 दिन रहेंगे  होम कवारेन्टीन

नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरुस्कार से सम्मानित होगी ग्राम पंचायत सरखेडा 

राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरुस्कार  के लिये भारत के सभी राज्यो मै से 27 पंचायत चुनी गई  जिसमे  मध्यप्रदेश मै मात्र सागर जिले की  देवरी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली  ग्राम पंचायत सरखेडा को चुना गया  ।यह  भारत के  सभी राज्यो से 27 चुनी हुई प्रथम स्थान पर आयी पंचायतो को दिल्ली मै लाकडाउन के खत्म होने के बाद  पुरूस्कार से पंचायतो को सम्मानित किया जायेगा।   सागर जिले की देवरी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सरखेडा को जो इतनी बड़ी उपलब्धी प्राप्त हुई है कि मध्य प्रदेश के साथ राष्ट्रीय स्तर पर ग्राम पंचायत सरखेडा व देवरी क्षेत्र का नाम रोशन हुआ। 

बढ़ी उपलब्धि है देवरी के लिए: पूर्व मंत्री हर्ष यादव

इस सम्बंध में देवरी विधायक व पूर्व मंत्री हर्ष यादव का कहना है स्व राजीव गांधी ने पंचायती राज की अवधारणा को पूरे देश मे सब्से पहले एमपी में तत्कालीन सीईन दिग्विजय सिंह ने लागू किया था। आज सभी के प्रयासों से सफलता मिली है। मुझे उम्मीद है सभी पंचायतें बेहतर कार्य कर इस श्रेणी में आएंगी।
देवरी जनपद के  सीईओ हेमेन्द्र गोविल  का कहना है कि  हर साल राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर इनका चयन होता है और पुरस्कार मिलता है। । हमारा प्रयास है सभी की  मेहनत का नतीजा है
 सरखेड़ा के सरपंच लखन सिंह और सचिव लक्ष्मी कांत दुबे ने कहा कि हम सब मिलकर और बढ़िया कार्य करेंगे। ताकि पंचय को विकास की गति मिल सके। 

35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

जनपद पंचायत बण्डा की बिनेका ग्राम पंचायत का ग्राम पंचायत विकास योजना में चयन

सागर जिले की जनपद पंचायत बण्डा की बिनेका ग्राम पंचायत का ग्राम पंचायत विकास योजना में चयन हुआ है । इसके तहत पाँच  लाख  रुपये का पुरस्कार मिलेगा। 
जनपद पंचायत बण्डा के सीईओ सुरेंद्र खरे  ने बताया कि  बेहतर कामो पर चयन हुआ है।  इस ग्राम में साफ सफाई,आवागमन ,शिक्षा सहित अन्य दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किये जा रहे थे । जिसके लिए यह पुरस्कार मिला। 
बिनेका  पंचायत की सरपंच दमयंती साहू और र सचिव राज वीर सिंह ने सभी के सहयोग से मिली उपलब्धि के लिए आभार जताया है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

गुरुवार, 23 अप्रैल 2020

सागर नगर निगम ,केंट और मकरोनिया में टोटल लॉक डाऊन 3 मई तक, किराना दुकानों से सिर्फ होंम डिलेवरी, वार्ड में ही खरीदना होगा सामान ,कटरा क्षेत्र मेजारी रहेगा प्रतिबंध

सागर नगर निगम ,केंट और मकरोनिया में टोटल लॉक डाऊन 3 मई तक, किराना दुकानों से सिर्फ होंम डिलेवरी, वार्ड में ही खरीदना होगा सामान ,कटरा क्षेत्र मे जारी रहेगा प्रतिबंध


#COVID19_SAGAR

सागर ।  सागर शहर में तीन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संख्या बढ़कर पाँच हो गई है। इसके मद्दे नजर   सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल  ने आपदा  प्रबंधन की टीम के साथ बैठक कर  नगर निगम सागर,केंट और मकरोनिया नपा क्षेत्र में टोटल  लॉक डाउन को 3 मई तक आगे बढ़ा दिया है । इस दौरान हाथ ठेलों पर सब्जी बिक सकेगी और हर मोहल्ले के किराना व्यापारी केवल और केवल अपने मोहल्ले में राशन की होम डिलवरी कर सकेंगे । लोग सामान लेने दुकानों पर नहीं जा पायेंगे उऩ्हें दुकानदार को फोन पर या वॉट्सएफ पर सामान की लिस्ट भेजनी होगी जिसे दुकान वाला घर पहुंचायेगा ।  बाहर के लोग किसी दूसरे मोहल्ले में राशन लेने  नहीं जा सकेंगे । ऐसा करने पर कठोर कार्रवाई होगी ।बाकी नियम पहले की तरह ही होंगे।

पढ़े : सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच
नए आदेश के मुताबिक नगर निगम क्षेत्र सागर, छाबनी परिषद (केन्ट) क्षेत्र एवं नगर पालिका क्षेत्र मकरोनिया बुजुर्ग में  कोविड-19 के संक्रमण के सामुदायिक प्रसार की आशंका को निर्मूल करने की दष्टि से जिला क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की अनुशंसा के आधार पर ईंन इलाकों में  धारा 144 के अंतर्गत टोटल लॉकडाउन घोषित करते हुए, निम्नानुसार
प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया जाता है 

★ चिकित्सकीय सहायता/आवश्यकता जैसी आपवादिक असामान्य परिस्थितियों के सिवाय
किसी भी व्यक्ति को अपने घर से पैदल अथवा दो पहिया/चार पहिया वाहन से बाहरनिकलने की अनुमति नहीं होगी ।
★समस्त दूध डेयरी/मिल्क बूथ खुले रहेंगे तथा दूध की घर-घर जाकर आपूर्ति की जा सकेगी।

★दवाईयों की दुकानें तथा समस्त अस्पताल (जिनमें समस्त निजी नर्सिग होम/अस्पताल क्लीनिक्स शामिल) खुले रहेंगे ।

★रसोई गैस (LPG) की एजेंसियां एवं पैट्रोल पंप खुले रहेंगे तथा रसोई गैस सिलेंडरों की
घर-घर जाकर आपूर्ति की जा सकेगी ।

★ सब्जी की आपूर्ति होम डिलेवरी (घर पहुंच सेवा) के माध्यम से हो सकेगी।सब्जी के
विक्रेता चलित ठेले के माध्यम से घर-घर जाकर सब्जी विक्रय कर सकेगें।

पढ़े : 35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने
किराना दुकानों से सिर्फ होंम डिलेवरी,वार्ड में ही 

★सभी किराना दुकानें अपने वार्ड क्षेत्र में किराना सामग्री की होम डिलेवरी कर सकेंगी, इस हेतु उन्हें किसी पास की आवश्कता नहीं होगी । पुनः स्पष्ट किया जाता है कि केवल
होम डिलेवरी की अनुमति दी गई है, ग्राहक दुकान पर आकर सामग्री क्रय नहीं कर
सकेंगे । बिना पास के होम डिलेवरी करने की सुविधा केवल जिस वार्ड में दुकान स्थित
है, उसी वार्ड के लिए दी गई हैं ।
★सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित समस्त उचित मूल्य की राशन की दुकानें प्रतिदिन नियत समयावधि में खुली रहकर संचालित रहेंगी।
★खाद (उर्वरक), बीज, कीटनाशक दवाओं, कृषि उपकरण एवं पशु आहार की दुकानें
प्रतिबंध से मुक्त रहेगी।
★प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं न्यूज पेपर हॉकर इससे मुक्त रहेंगे।
★10 सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का, चाहे वे माल से भरे हुए हो अथवा खाली हो, आवागमन चालू रहेगा
★ अत्यावश्यक सेवा वाले विभाग यथा राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस, विद्युत, दूरसंचार, नगरीय
निकाय, पंचायत, होमगार्ड, आपदा प्रबंधन, पेयजल, इंटरनेट, डाक तार विभाग, कार्यालयों
के लेखा शाखा भुगतान, वेतन, मानदेय आदि हेतु बैंक, एटीएम प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे ।

कटरा बाजार क्षेत्र में प्रतिबंध जारी रहेगा

कटरा क्षेत्र में प्रतिबंध जारी रहेगा। यहां दिनांक 08-04-2020 का आदेश यथावत प्रचलित रहेगा । जिसमे  होलसेल व्यापारी फुटकर
विक्रेताओं को अनुमति प्राप्त मालवाहक वाहनों से सीधे किराना दुकान पर सामग्री पहुंचा सकेगें। ग्राहकों को सीधे विक्रय की अनुमति नहीं होगी।

पढ़े : आसान नही है तंग गलियों में  ड्रोन कैमरा चलानाड्रोन कैमरा के माहिर आरक्षक  ऋषिकांत शुक्ला की जुबानी

कंटेनमेंट क्षेत्र में कोई  छूट नही

कण्टेन्मेंट क्षेत्र में कोई रियायत नही रहेगी ।यहां 
10-04-2020 से बजरिया चौराहा, पुलिस चौकी के पास, कृष्णगंज वार्ड, वार्ड क्रमांक-8 सागर एवं उसके बफर जोन में स्थापित कंटेनमेंट क्षेत्र में उक्त आदेश पूर्ववत लागू रहेगा तथा उपर्युक्त उल्लेखित छूट संबंधी प्रावधान लागू नहीं होगें।

सागर जिले में 3 मई तक जारी रहेगी धारा 144 

नगर निगम क्षेत्र सागर ,छाबनी परिषद  (केन्ट) क्षेत्र  नगर पालिका  ,मकरोनिया बुजुर्ग को छोड़कर बाकी जिले में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश 3 मई तक जारी रहेंगे।
कार्यालयीन आदेश क्रमांक 122/ स्टेनो/2020 दिनांक 15-04-2020 द्वारा द0प्र0सं0 1973 की धारा 144 के तथा अंतर्गत जारी किया गया प्रतिबंधात्मक आदेश, जो कि आदेश क्रमांक 131/स्टेनो/2020 दिनांक 20-04-2020 से
 को दिनांक 03-05-2020 तक की रात्रि 12.00 बजे तक के छोड़कर शेष समस्त सागर लिए निरंतर किया गया है, यथावत जारी रहेगा ।
इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भा0द0सं0 कीधारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी । यह आदेश दिनांक 23-04-2020 की रात्रि 12.00 बजे से दिनांक
03-05-2020 की रात्रि 12.00 बजे तक लागू रहेगा ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

लॉक डाऊन में असहायों को राशन पहुचाने में सेवादल कांग्रेस की मेहनत जारी

लॉक डाऊन में असहायों को राशन पहुचाने में सेवादल कांग्रेस की मेहनत जारी

सागर। सागर शहर में कोरोना संक्रमण को लेकर चुनोतियाँ बढ़ती जा रही है। टोटल लाकडाउन के चलते सेवादल कांग्रेस राशन वितरण के साथ ही आम जन को घर मे रहने और सोशल डिस्टेंस के  प्रति लगातार जाग्ररूक भी करता जा रहा है। 
आज गुरुवार को सेवादल कार्यकर्ताओं ने राशन वितरण की सेवाएं जारी रखते हुये  रविशंकर वार्ड में 12 परिवारों को राशन वितरित किया।
राशन वितरण मे सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा गया सभी के हाथ सेनेटाइजर से साफ कराये गये और सभी को कोरोना बीमारी से बचने की सावधानियों से अध्यक्ष सिंटू कटारे ने अवगत कराया।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

राशन मे आटा, दाल भाई नेवी जैन की तरफ से और चावल,बिस्किट और दूध सेवादल की तरफ से वितरित किया गया।इस सहयोग कार्यक्रम मे सेवादल अध्यक्ष के अलावा ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी,जयदीप यादव, शैलेन्द्र नामदेव,प्रवीण यादव,मोन्टी साहू आदि सेवादल परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

देवेंद्रनगर के पत्रकारो के समर्पण को मिला सम्मान बीजेपी की महिला नेत्री श्रीमती अमिता बागरी ने किया सम्मान

देवेंद्रनगर के पत्रकारो के समर्पण को मिला सम्मान बीजेपी की महिला नेत्री श्रीमती अमिता बागरी ने किया सम्मान

@सुरेंद्र प्रताप सिंह ,पन्ना

देवेंद्रनगर ।  कोरोना महामारी के इस दौर में जहाँ प्रशासन अपना काम पूरी धैर्य और निष्ठा से कर के इस महामारी से आमजन को बचाने के प्रयाश में जुटी है तो वही पत्रकार भी प्रशासन के कंधे से कंधा मिला कर हर जानकारी आमजन तक पहुचाने और लोगो को जागरूक करने में कोई कसर नही छोड़ रहा है
पन्ना जिले के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा पहल करते हुए जिले के सभी पत्रकारो के कार्य की सराहना करते हुए धन्यबाद ज्ञापित किया गया 
उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए देवेंद्र नगर में बी जे पी  की जिला मंत्री श्रीमती अमिता बागरी द्वारा नगर के सक्रिय पत्रकारो की कर्मठता और जुझारूपन के लिए सम्मान कर्यक्रम का आयोजन सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र देवेंद्र नगर में किया गया । 

पढ़े :लाॅकडाउन के दौरान विद्यार्थियों तथा  शिक्षकों के लिये  ग्रीष्म कालीन अवकाश 01 मई से 07 जून तक

पढ़े : अजब संयोग: सुरखी सीट से हारने- जीतने वाले आधा दर्जन प्रत्याशी, एक ही पार्टी भाजपा में
गोविन्द राजपूत के भाजपा में शामिल होने से बदली तस्वीर

जहां सभी पत्रकारो की आरती उतार कर उनके समर्पण के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया साथ ही सुरक्षा हेतु हैंड सेनेटाइजर और मास्क वितरित किये गए ।तहसीलदार दिव्या जैन, बी एम ओ डॉ अभिषेक जैन ,थाना प्रभारी डी के सिंह की उपस्थिति में पत्रकार रवि चौबे, डॉ विनोद तिवारी,विजय व्यास,  आर पी विश्वकर्मा,सुरेन्द्र प्रताप सिंह,शैलेश अग्रवाल,अशोक विश्वकर्मा,प्रशांत जैन, शुभम श्रीवास्तव ,कैलाश पांडेय,वीरेंद्र विश्वकर्मा बीजेपी के कार्यकर्ताओ अनुराग पाठक निक्की जैसवाल आशीष गुप्ता, अमित जैन,अशोक कुशवाहा की उपस्थिति में अमिता बागरी द्वारा सम्मान  किया गया।

पढ़े : 35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

इनका कहना 
संबिधान के चौथे स्तम्भ कहे जाने वाले पत्रकार समूह का सम्मान करना अत्यंत सुखद है ऐसे प्रयाश होते रहने चाहिए।
सुश्री दिव्या जैन
तहसीलदार देवेंद्रनगर
पत्रकारो का सहयोग ही है जो आमजन को पल पल की खबर मिलती रहती है उनके इस प्रयाश की सराहना करके अमिता बागरी ने प्रसंसनीय कार्यकिया है।
डॉ अभिषेक जैन ,बीएमओ ,देवेंद्रनगर

साशन के साथ पत्रकार भी कोरोना के इस बुरे दौर में मैदान में सिपाही की तरह खड़े है उनके सम्मान में हुए यह कार्यक्रम मनोबल बढ़ाने वाला है अमिता बागरी के इस प्रयास के लिए साधुवाद

ड़ी के सिंह थाना प्रभारी देवेंद्रनगर

प्रशासन की तरह देवेंद्र नगर के पत्रकारो द्वारा भी अपनी भूमिका पूरी निष्ठा से निभाई जा रही है जिसका सम्मान करना मेरा कर्तव्य है जो मैंने पूरा किया।
श्रीमती अमिता बागरी 
भाजपा महिला मोर्चा जिला मंत्री पन्ना
सभी पत्रकारो के इस सम्मान से हम अभीभूत है और इस तरह के कार्यक्रम हमे और सिद्दत से अपने कर्तव्यों का निर्वहन की प्रेरणा देते है हम सभी पत्रकार साथी अमिता बागरी के इस प्रयास की सराहना करते है।
सुरेंद्र प्रताप सिंह ,पत्रकार

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

लाॅकडाउन के दौरान विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिये ग्रीष्म कालीन अवकाश 01 मई से 07 जून तक

लाॅकडाउन के दौरान विद्यार्थियों तथा 
शिक्षकों के लिये  ग्रीष्म कालीन अवकाश 01 मई से 07 जून तक


#COVID19_SAGAR

सागर ।  मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य में लोक स्वास्थ्य एवं लोक हित में, नोबेल कोरोना वायरस (कोविड 19) व उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव हेतु समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों तथा शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में 14 अपै्रल तक अवकाश घोषित करते हुये उक्त अवधि में उक्त समस्त सस्थाओं में कार्यरत शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय स्टाफ को कार्यालयीन एवं शैक्षणिक कार्य अपने निवास स्थान से संपादित करने की अनुमति प्रदान की गई थी।

पढ़े : 35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र अनुक्रम में लॉकडाऊन अवधि 03 मई तक बढाये जाने के दृष्टिगत स्कूल शिक्षा विभाग आदेश द्वारा विद्यार्थियों के लिये ग्रीष्मकालीन अवकाश 01 मई से 16 जून तक तथा शिक्षकों के लिये 01 गई से 09 जून तक के लिये घोषित किया गया था। वर्तमान में लॉकडाऊन के कारण अध्यापन कार्य दिवस प्रभावित हुये हैं इसके दृष्टिगत उक्त आदेश के गीष्मकालीन अवकाश अवधि संबंधी अंश को संशोधित करते हुये विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिये इसे 01 मई से 07 जून 2020 नियत किया गया है।

पढ़े : सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच

यदि विद्यालयों द्वारा इस बीच कोई आॅनलाईन अध्यापन गतिविधियां प्रारंभ की गई हों अथवा यदि वे ऐसी गतिविधियां प्रारंभ करना चाहे तो लाॅकडाऊन, ग्रीष्मावकाश के दौरान इन्हें जारी, प्रारंभ कर सकेंगे। ऑनलाईन अध्यापन हेतु अभिभावकों तथा छात्रों पर इस संबंध में किसी प्रकार का दबाव नहीं बनाया जायेगा तथा कोई अतिरिक्त फीस प्रभारित नहीं की जायेगी। ऑनलाईन अध्यापन करा रहे विद्यालयों को यह सुनिश्चित करना होगा कि जो विद्यार्थी परिस्थितिवश इन ऑनलाईन कक्षाओं में भाग नहीं ले पा रहे हैं, उनके अध्यापन की प्रतिपूर्ति लाॅकडाऊन समाप्त होने के पश्चात् अतिरिक्त कक्षायें लगाकर की जाये। मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समसंख्यक आदेश 30 मार्च 2020 के शेष प्रावधान यथावत रहेंगे

35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

35 सौ बीडी मजदूर परिवारों को पहुचाया राशन ,करीब साढ़े चार लाख रुपये का,पिम्पलापुरे परिवार ने

#COVID19_SAGAR

सागर। मध्यप्रदेश के सागर अंचल बीड़ी के कारोबार के लिए भी पहचाना जाता है। यहां के बीड़ी मजदूरो की मदद के लिए बीड़ी उधोगपति भी सामने आए है । कलेक्टर प्रीति मैथिल ने सभी समाजसेवियों से मदद की अपील भी की थी। इसी परिप्रेक्ष्य में समाजसेवी डॉ. मीना ताई पिंपलापुरे के पद चिन्हों पर चलते हुए उनके पोते और मे. बी आर एंड कम्पनी के संचालक श्री अनिरुद्ध पिंपलापुरे  ने ग्रामीण क्षेत्रों में बीड़ी बनाने वाले ३५०० कारीगरों के परिवारों के लिए  करीब  चार  लाख  50 हजार की खाद्य सामग्री वितरित की। इसके अलावा तीन लाख रुपये के  N 95 मास्क भी  प्रशासन को दिए थे।

पढ़े : सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच


 श्री अनिरुद्ध पिम्पलापुरे ने बताया कि  कोरोना आपदा से निपटने सभी लोग देश और प्रदेश  के साथ हैं। किसी भी तरह से  बीड़ी मजदूरो का नुकसान नही होने दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि श्री सत्य साई बाबा के अनुसार मानव सेवा ही माधव सेवा है और खाद्य सामग्री का दान ही सर्वोच्च दान  है। फर्म ने 35 सौ बीडी  मजदूर परिवारों को दाल , चावल और आटे आदि के पैकेट देने  तैयार कराकर वितरित करवाये। 
उन्होंने पैकेट तैयार करने में मदद करने के लिए  बलेजा एंड संज़ के प्रति आभार भी व्यक्त किया।इसके पूर्व श्री पिंपलापुरे  परिवार ने प्रशासन को तीन  लाख के N९५ मास्क भी प्रदान किए थे। इसके अतिरिक्त उन्होंने कोरोना से लड़ने हेतु बहुत योगदान दिया है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कोटा में फसे सागर के 79 छात्र-छात्राएं घर लौटे, लॉक डाऊन में बढ़ने लगा था डिप्रेशन,14 दिन रहेंगे होम कवारेन्टीन

कोटा में फसे सागर के 79 छात्र-छात्राएं घर लौटे,  लॉक डाऊन में बढ़ने लगा था डिप्रेशन,14 दिन रहेंगे होम कवारेन्टीन 

#COVID19_SAGAR

सागर ।  कोरोना वायरस की वजह से किये गए लॉकडाउन के कारण पिछले 30 दिनों से राजस्थान के कोटा शहर की हास्टलों के कमरों में कैद सागर जिले के 79 छात्र-छात्राएं गुरूवार को दोपहर सकुषल प्रदेश शासन की पहल व जिला प्रशाशन की मार्गदर्षन में सागर लौटे।
कोटा राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जिले के 79 छात्र-छात्राएं कोटा में लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में नहीं लौट पाए थे। उनके शासन की ओर से विषेष बसों की व्यवस्था करके अपने-अपने जिलों में वापस बुलाया गया। 

पढ़े : सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच
इस मौके पर छत्रछात्राओ ने बताया कि लॉक डाऊन में  परेशानी तो थी। धीरे धीरे पढ़ाई में मन नही लग रहाथा। डिप्रेशन भी बढ़ रहा था। अब कोटा खाली हो गया है। कोटा से सागर तक आने  में कोई परेशानी नही हुई है । खाने पीने के इंतजाम थे। 
कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देष पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एवं षिक्षा विभाग के अधिकारियों व पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से गुरूवार को अपने-अपने घरों मे सकुषल पहुंच गए।
अपर कलेक्टर अखिलेश जैन ने बताया कि 79 छात्र छात्राएं वापिस सकुशल आये है। 19 बीना खरई के है। ईंन सभी का परीक्षण कर घर भेजा जा रहा है। ये सभी 14 दिन होम कवारेन्टीन रहेंगे।
पढ़े : आसान नही है तंग गलियों में  ड्रोन कैमरा चलाना
ड्रोन कैमरा के माहिर आरक्षक  ऋषिकांत शुक्ला की जुबानी

सागर पहुंचने पर जिला प्रषासन की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी बच्चों की स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उनके परिजनों को सौपकर होम क्वारेंटाईन किया गया। सागर जिले के बच्चे 4 बसों में आए थे। 18 बच्चे को बीना में उनके पालकां को सौंपा गया। शेष 61 बच्चे सागर के डीपीएस स्कूल पहुंचे। जहां स्क्रीनिंग के पष्चात् उन्हें पालकों को सौपा गया।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्खिलेष जैन क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा, तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव और पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। बच्चों को लेकर प्राचार्य श्री मनोज तिवारी, अभय श्रीवास्तव, श्री आरके जैन, श्री आरके गुप्ता यहां
पहुचे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------


सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच

सागर का कन्टेनमेट क्षेत्र बना हॉटस्पॉट,तीन और पाजिटिव मिले, बढ़कर संख्या हुई पाँच
#COVID19_SAGAR
सागर। सम्भागीय मुख्यालय  सागर  के पर कोरोना संक्रमण को लेकर मुसीबत बढ़ती जा रही है। आज तीन नए मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव निकली है । अब संख्या बढ़कर  पाँच हो गई है। ये सभी कण्टेन्मेंट क्षेत्र कृष्णगंज के  है। हॉटस्पॉट इस क्षेत्र के दूसरे कोरोना पाजिटिव मरीज के परिजनों की रिपोर्ट पाजिटिव निकली है। उधर प्रशासन पिछले दोनो मरीजों की ट्रेवल और कांटेक्ट  हिस्ट्री तलाशने  में लगी है। दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज की माँ एवं दो बहनें कोरोना पॉजिटिव हैं। जिले की बाकी सबकी जांच रिपोर्ट निगेटिव हैं।

पढ़े : अजब संयोग: सुरखी सीट से हारने- जीतने वाले आधा दर्जन प्रत्याशी, एक ही पार्टी भाजपा में*
गोविन्द राजपूत के भाजपा में शामिल होने से बदली तस्वीर

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज के डीन डॉ जीएस पटेल ने बताया कि पिछले दिनों मिले  कोरोना पॉजिटिव दूसरे मरीज  के परिजनों का  सैम्पल  जाँच  के लिए भेजा गया था । जहाँ तीन परिजनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है ।
तीनो परिजन कृष्णगंज वार्ड के रहने वाले है।  पीड़ित मरीजों को बुंदेलखंड मेडीकल कालेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है । जहाँ उनका इलाज जारी है ।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

बुधवार, 22 अप्रैल 2020

बोर्ड परीक्षाओं की 20 हजार कापियां पहुची घरों में जांचने, सेनिटाईज बंद गाड़ियों से

बोर्ड परीक्षाओं की 20 हजार कापियां पहुची घरों में जांचने, सेनिटाईज बंद गाड़ियों से

#COVID19_SAGAR

सागर ।  माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं एवं 12वीं की 2020 की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं की जांच हेतु बुधवार को समन्वय संस्था महारानी लक्ष्मीबाई क्रमांक-1 के प्राचार्य श्री वाईएस राजपूत के निर्देश पर मूल्यांकन कर्ताओं के घर घर उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन हेतु भेजा गया ।मूल्यांकन कार्य प्रभारी  अरविंद जैन ने बताया कि बुधवार को लगभग 20,000 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन को भेजी गई। बाकी उत्तर पुस्तिकाएं गुरुवार को भेजी जाएंगी। 

पढ़े : आसान नही है तंग गलियों में  ड्रोन कैमरा चलाना ,ड्रोन कैमरा के माहिर आरक्षक  ऋषिकांत शुक्ला की जुबानी

उन्होंने बताया कि उत्तर पुस्तिका भेजने हेतु बंद गाड़ियों की व्यवस्था कर की गई है। उनको पूर्ण सैनिटाईज कर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी डॉ डॉ महेंद्र प्रताप तिवारी ने बताया कि मूल्यांकन कर्ताओं की सूची एवं आवश्यक दिशानिर्देश के तहत के तहत कार्रवाई की जा रही है।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive