सागर में देखे हैरत कर देने वाले जादुई खेल

31 मार्च 23 तक बिना अधिभार के जमा होगा नगर निगम व्यापारियों का किराया ★ कटरा में मुख्य सड़क की नालियों पर लगेंगे प्रीकास्टेड कवर

31 मार्च 23 तक बिना अधिभार के जमा होगा नगर निगम व्यापारियों का किराया

 ★ कटरा में मुख्य सड़क की नालियों पर लगेंगे प्रीकास्टेड कवर

सागर ।विधायक शैलेंद्र जैन ने शहर के व्यापारियों और नगर निगम के बीच चल रहे बढ़े हुए किराए विवाद विषय पर आयुक्त नगर निगम से चर्चा करते हुए इसका समाधान निकालने के लिए चर्चा की, उन्होंने कहा यह निर्णय लिया गया है कि नगर निगम के सभी दुकानदार 31 मार्च 2023 तक अपना किराया बिना अधिभार दिए हुए जमा कर सकते हैं  इस संबंध में दुकानदारों को किसी भी तरह का कोई अधिभार नहीं लगाया जाएग।
 
इसके अतिरिक्त कटरा में नाली सफाई में जिस तरह से व्यापारियों के सामने की नाली को तोड़ा गया है उसके संबंध में उन्होंने चर्चा की जिसमें विधायक जैन ने बताया कि 2 दिन के भीतर सारी सफाई पूर्ण करके मलवा हटाकर उसके ऊपर प्री कास्टेड कवर लगाए जाएंगे और यथावत किया जाए ताकि  सफाई के लिए हम उस कबर को हटाकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करें और व्यापारियों को यथास्थिति सुविधा प्रदान कर सकें।
Share:

नगरीय निकाय चुनाव : उम्मीदवार आऑनलाईन भी भर सकता है नॉमिनेशन

नगरीय निकाय चुनाव : उम्मीदवार 
आऑनलाईन भी भर सकता है नॉमिनेशन 

सागर । नगरीय निकाय चुनाव  में उम्मीदवार  एमपी ऑनलाइन किओस्क ,लोक सेवा केंद्र के माध्यम से अपना नाम निर्देशन पत्र भर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से भरे गए नाम निर्देशन पत्र की हार्ड कॉपी निर्धारित समय अवधि में रिटर्निग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आनलाइन नॉमिनेशन के लिए लोक सेवा केंद्र एवं एमपी ऑनलाइन किओस्क की दरें निर्धारित की है। अभ्यर्थी द्वारा लोक सेवा केंद्र एमपी ऑनलाइन किओस्क से प्रति नॉमिनेशन फॉर्म जिसमें आवश्यक संलग्नक को संलग्न करना भी शामिल है के लिए सेवा शुल्क 35 रु होगा। नॉमिनेशन भरने के उपरांत उसकी प्रति का प्रिंट आउट लेने पर 5 रु अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।
Share:

SAGAR : पूर्व कांग्रेस कांग्रेस पार्षद श्याम जी दुबे भाजपा में शामिल

SAGAR : पूर्व कांग्रेस कांग्रेस पार्षद श्याम जी दुबे भाजपा में शामिल


सागर। परकोटा वार्ड से पूर्व कांग्रेस पार्षद श्री श्याम दुबे जी ने आज भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया  एवं सागर विधायक शैलेंद्र जैन के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।
इस दौरान पूर्व पार्षद श्याम जी दुबे ने कहा कि मान. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे जनकल्याणकारी एवं विकासशील कार्यो से एवं भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति विचारधारा एवं कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर आज मैंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।
कांग्रेस में लगातार कार्यकर्ताओं की उपेक्षा जारी है जिसके चलते आगमी समय में सागर जिले से अन्य कांग्रेस पदाधिकारी कार्यकर्ता कांग्रेस छोड़ेंगे। इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री जगन्नाथ गुरैया श्री लक्ष्मण सिंह जिला मंत्री श्री देवेंद्र फुसकेले जिला मीडिया प्रभारी श्रीकान्त जैन  मंडल अध्यक्ष श्री मनीष चौबे पं.रितेश मिश्रा प्रासुक जैन रानेश ओमरे अजय तिवारी जी ने श्री श्याम दुबे जी का भाजपा का अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत किया। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी
Share:

कांग्रेस के मकरोनिया नगर पालिका चुनाव के प्रभारी, सह प्रभारी ने दावेदारों से की वन टू वन चर्चा

कांग्रेस के मकरोनिया नगर पालिका चुनाव के प्रभारी, सह प्रभारी ने दावेदारों से की वन टू वन चर्चा


सागर / आगामी मकरोनिया नगर पालिका के चुनाव में वार्ड पार्षदों के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त नगर पालिका मकरोनिया के प्रभारी श्री विकास शर्मा एवं सह प्रभारी श्रीमती तान्या सालोमन ने वार्ड पार्षद के प्रत्याशियों से वन टू वन चर्चा की तथा मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेंद्र चौधरी, जिला ग्रामीण कांग्रेस के अध्यक्ष श्री स्वदेश जैन गुड्डू भैया,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया के अध्यक्ष देवेंद्र कुर्मी आदि कांग्रेस जनों से विभिन्न दावेदारों का फीडबैक लिया। इस दौरान मुख्य रूप से आर आर पाराशर, कलू गोविंद पटेल, अक्षय दुबे,वीरेन्द्र गौतम, अशरफ खान, दीपक दुबे, जतिन चौकसे, निर्वाण सिंह ठाकुर, प्रीतेश  तिवारी, मुल्ले चौधरी, रोहित वर्मा,राजा बुन्देला, अंबुज चौहान, संजय रोहिदास, निशांत आठिया, मोनू राजपूत, दुर्गेश अहिरवार, संदीप चौधरी,भागीरथ अहिरवार,अमित नायक,पप्पू सेन, राहुल वर्मा, प्रकाश अहिरवार, राजेन्द्र साहनी, चंदन रैदास,बिहारी कुर्मी, अरविंद मिश्रा, राजू डिक्स, राजेश ठेकेदार, जगन्नाथ विश्वकर्मा, जगन्नाथ लारिया, मोतीलाल पटेल, भगवानदास अहिरवार, राहुल वर्मा, मदन सेन, शिवा पटेल,अमोल सिंह राजपूत, सुधीर तिवारी, द्रौपदी बाई,प्रकाश अहिरवार, धर्मेन्द्र रजक, प्रेम अहिरवार, संदीप वर्मा, अंबुज चौहान, जितेन्द्र खटीक, सुभाष रोहित,एड कमलेश नायक ,संध्या अहिरवार, कमला अहिरवार, कल्पना रजक,गीता देवी,मनीषा रोहित, सहोद्रा बाई,यशवंत चौधरी,सचिन अहिरवार, सौरभ शुक्ला आदि कांग्रेसजन मौजूद थे। 
Share:

अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के दल ने किया शिक्षण अधिगम केंद्र का भ्रमण

अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के दल ने किया शिक्षण अधिगम केंद्र का भ्रमण


सागर। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक एवम् शिक्षण मिशन द्वारा स्थापित शिक्षण अधिगम केंद्र ( टीएलसी)  की अकादमिक गतिविधियों को समझने  के लिए अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन बैंगलोर और भोपाल के एक दल ने दौरा किया।
अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के  प्रो. श्रीनिवास, श्री गुरबचन सिंह एवम् डॉ. आलोक सिंह के नेतृत्व में इस दल ने टीएलसी की कार्यप्रणाली, इसके द्वारा किए जा रहे कार्यों का अवलोकन, विद्यालय शिक्षकों एवम् शिक्षक शिक्षा के शिक्षकों के लिए स्थापित पुस्तकालय का अवलोकन किया।

दल ने भ्रमण करते हुए केंद्र के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के संदर्भ में किए गए विभिन्न कार्यशालाओं, सेमिनार, परिचर्चा,   नीति विषयक दस्तावेजों का अवलोकन किया। 
 केंद्र के द्वारा की जा रही विभिन्न  गतिविधियों के द्वारा विद्यालय शिक्षा में गुणवत्ता पूर्ण विकास, की आगामी योजनाओं पर केंद्र समन्वयक ने दल को अवगत कराया।
Share:

बेटी और बहू के नाते आग्रह है , बदलाव लाने कांग्रेस को जिताएं : निधि जैन★ जवाहर गंज और गोपालगंज वार्ड में बैठक

बेटी और बहू के नाते आग्रह है , बदलाव लाने कांग्रेस को जिताएं : निधि जैन

★ जवाहर गंज और गोपालगंज वार्ड में  बैठक


सागर। महापौर पद की कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती निधि सुनील जैन ने शहर के लोगोंं को भरोसा दिलाया है कि इस बार नगर निगम में कांग्रेस की परिषद  बनने पर मैं व्यापारियों से लेकर हर वर्ग के लोगों की समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करूंगी।
श्रीमती जैन से शनिवार शाम जवाहरगंज वार्ड और गोपालगंज वार्ड में सैनी के बगीचे में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। जवाहर गंज वार्ड में विजय साहू के निवास पर श्रीमती जैन को ढोल-ढमाकों के साथ स्वागत किया गया। इस वार्ड से विजय साहू की पत्नी श्रीमती कविता साहू कांग्रेस के टिकट पर पार्षद का चुनाव लड़ेगी। उनके नाम की घोषणा होना बाकी है।

महापौर पद की प्रत्याशी श्रीमती जैन ने कहा इस बात की शायद लोगों को जानकारी कम हैं कि मेरे मायके का परिवार पडौस केे वार्ड में रहता है, मैं परकोटा स्कूल में पढ़ी हूं, इसलिए दोनों वार्डों से मेरा शुरू से लगाव रहा है, मैं महापौर और कविता जी पार्षद का चुनाव लड़ रहीं है, आप लोगोंं से आग्रह है शहर और वार्ड के विकास के लिए कांग्रेस को जिताए, आज यह संकल्प हम सभी को लेना है। उन्होंने कहा चाहे क्षेत्र के व्यापारियों की किराया  वृद्धि या आम लोगों की समस्याओं का सवाल है, निगम मेें कांगेे्रस की परिषद बनने के बाद उनका निराकरण करने का प्रयास करूंगी।
पूर्व विधायक श्रीमती पारूल साहू ने कहा पहले मैं इस वार्ड की बेटी थी, बाद में बहू बनी, बेटी और बहू के नाते मेेरा आप लोगों से आग्रह है, बदलाव लाने कांग्रेस को जिताएं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा चुनाव में आप लोग दोनों प्रत्याशियों को मझधार में नहीं छोड़ना,पार्टी ने टिकट दिया है, अब पार लगाने की जि मेदारी आप लोगों की है। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी, पूर्व पार्षद चके्रश जैन, पूर्व शहर अध्यक्ष जगदीश यादव ने ाी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन सेवादल नेता विजय साहू व आ ाार  ब्लाक अध्यक्ष शरद पुरोहित ने माना। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता मुन्ना चौबे, सुरेंद्र चौबे, जितेंद्र रोहण, प्रशांत समैया, चुनाव संचालक सुरेंद्र सुहाने, राजा सेन सहित बड़ी सं या में पार्टी नेता और वार्ड के लोग मौजूद थे।
Share:

हीरासिंह राजपूत निर्विरोध जिला पंचायत सदस्य बने, मिला प्रमाणपत्र

हीरासिंह राजपूत निर्विरोध जिला पंचायत सदस्य बने, मिला प्रमाणपत्र


सागर 10 जून 2022। पंचायत चुनाव 2022 के जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन में वार्ड क्रमांक 4 से श्री हीरासिंह  राजपूत निर्विरोध सदस्य निर्वाचित किए गये। श्री राजपूत के निर्विरोध निर्वाचित होने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने निर्विरोध निर्वाचित श्री हीरा सिंह राजपूत को प्रमाण पत्र प्रदान किया। परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत के भाई हीरासिंह के जिला पंचायत अध्यक्ष की दौड़ में है। उनके लिए अन्य जिला पंचायत सदस्यों ने समर्थन भी दिया और नाम वापिस लिए।






Share:

अनुशासन मानवीय उत्कर्ष को सुनिष्चित करने की भारतीय संस्कृति परंपरा- प्रो. चन्दा बेन★ योग निद्रा को तनाव जनित रोंगों में उपयोगी-योगाचार्य विष्णु आर्य

अनुशासन मानवीय उत्कर्ष को सुनिष्चित  करने की भारतीय संस्कृति परंपरा- प्रो. चन्दा बेन
★ योग निद्रा को तनाव जनित रोंगों में उपयोगी-योगाचार्य विष्णु आर्य


सागर। अनुषासन नियम बद्धता में पराधीनता नही है, हमारी संस्कृति और परंपरा का आधार आत्मानुषासन है। अनुषासन व्यक्तित्व विकास की नींव और आधार है। इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए महर्षि पतंजलि योग का प्रथम सूत्र अथ योगानुषासनम् के रूप मंे व्यक्त करते हैं। वैदिक परंपरा से लेकर महाभारत काल जिसमें तेरहवाँ पर्व अनुषासन पर्व बताया गया है, बुद्ध का विनय पिटक अनुषासन आधारित है तो जैन दर्षन पूर्ण रूप से अनुषासन का पाठ सिखाता है, इस तरह दर्षन काल, भक्ति काल जिसमें कबीर दास एक निर्गुण अनुषासन साधना की व्याख्या करते है, अनुषासन भारतवर्ष की संस्कृति परंपरा का परिचयात्मक शब्द है जो मानवीय उत्कर्ष को सुनिष्चित करता है। उक्त विचार विष्वविद्यालय की प्राक्टर प्रो. चन्दा बेन ने योग विभाग की कार्यषाला में व्यक्त किए।

अनुषासन शब्द की महिमा को यत् पिण्डे तत् ब्रह्माण्डे सूत्र की व्याख्या से स्पष्ट करते हुए प्रो. चन्दा बेन ने कहा कि प्रकृति में समस्त घटनाचक्र अनुषासित रूप से चल रहा है, दिन के बाद रात, रात के बाद पुनः सबेरा, पृथ्वी आदि ग्रह उपग्रह अपनी धुरी पर सूर्य की परिक्रमा यथा समयानुसार कर रहे हैं, प्रकाष और ऊर्जा की सभी प्राणियों पर बिना भेदभाव एक सी वर्षा हो रही है, यह सब एक नियमित, नियम बद्ध, निष्काम भाव से चल रहा है यह सब योग का प्रभाव है। योग का दूसरा नाम अनुषासन ही है। 
कार्यषाला में योगाचार्य श्री विष्णु आर्य ने परमहंस स्वामी सत्यानंद द्वारा उद्घाटित योग निद्रा की सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रविधियों से प्रतिभागीयों को अनुभव कराया। श्री आर्य ने योग निद्रा में धारण किए गये संकल्प के फलित होने के उदाहरण भी प्रस्तुत किए। उन्होंने योग निद्रा को तनाव जनित रोंगों में उपयोगी बताया। 
स्वागत भाषण देते हुए ष्योगविभागाध्यक्ष प्रो. गणेष शंकर गिरी ने कहा कि जीवन में अनुषासन प्राणीमात्र की सफलता की अहम कुँजी है। प्रातः 5.30 बजे से योगाभ्यास का सत्र का संचालन किया गया। छात्रा पूजा जैन ने स्वरचित योग कविता एवं अनन्या साहू ने ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति दी। वसंचालन सुश्री प्रज्ञा साव ने तथा आभार ज्ञापन कोमल सैनी ने किया।  

Share:

" स्व.डॉ. प्रफुल्ल धगट के आभामंडल और व्यक्तित्व से जिला अस्पताल के बोझिल वार्ड हो जाते थे जगमग । " ★ स्व. डॉ. पी.के.धगट स्मृति आयोजन : चिकित्सा सेवा धर्म सम्मान समारोह



" स्व.डॉ. प्रफुल्ल धगट के आभामंडल और व्यक्तित्व से जिला अस्पताल के बोझिल वार्ड हो जाते थे जगमग । " 

★ स्व. डॉ. पी.के.धगट स्मृति आयोजन : चिकित्सा सेवा धर्म सम्मान समारोह

 
सागर। शहर के प्रसिद्ध सर्जन डॉक्टर स्व. पी.के.धगट की 85 वीं जन्म जयंती को चिकित्सा सेवा धर्म सम्मान समारोह की तरह मनाया गया । सिविल लाइंस की  वरदान होटल सभागार में आयोजित कार्यक्रम आयोजन "श्यामलम",सागर और स्व. डॉ. "पी.के.धगट स्मृति मंच",  के संयुक्त संयोजन में हुआ । कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर सुरेश आचार्य और  मुख्य अतिथि डॉ. बी.के. मिश्रा रहे । आयोजन में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और अध्यक्ष के अतिरिक्त शिशु एवं बाल्य रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय त्रिवेदी, पूर्व आईएमए अध्यक्ष, दमोह,श्री नरेन्द्र दुबे,वरिष्ठ साहित्यकार एवं स्वतंत्र पत्रकार श्री नरेन्द्र दुबे,दमोह, सर्जन डॉ. मिथलेश चौबे,डॉ. राजेंद्र चउदा, आईएमए अध्यक्ष.सागर, डॉ. संजीव मुखारिया  के स्मरण वक्तव्य हुए । 
शहर के अनेक प्रतिष्ठित डॉक्टर्स, डॉ. धगट के परिजनों ,श्यामलम परिवार के सदस्यों, गणमान्य नागरिकों, सागर बाज खेड़ावाल गुजराती समाज के परिवारों से खचाखच भरे सभागार में कार्यक्रम में डॉ. धगट के सेवाकाल में उनके साथ काम करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ़ के सदस्यों का सम्मान किया गया । इन स्वास्थ्य सेवकों में श्रीमती चंद्रप्रभा मार्टिन, श्रीमती एम.जॉर्ज, सर्व श्री जी.आर.काछी, मुह.साबिर,संतोष वाल्मीकि,हरिओम पांडेय,आर.एस. पाराशर, भरत यादव,हीरा लाल चौधरी, कोमल सिंह ठाकुर थे । वहीं खेमचंद जैन अस्पताल, सागर के श्री पवन जैन को भी सर्जन डॉ. धगट के सानिध्य में काम करने के लिए " चिकित्सा सेवा धर्म सम्मान" से सम्मानित किया गया । 
कार्यक्रम में डॉ. धगट के निकट संपर्क में रहे डॉ. बी.के.मिश्रा,डॉ. मिथलेशचौबे,डॉ.अरुण दवे, डॉ.अरुण सराफ, डॉ.आर.के.दीक्षित, डॉ. संजीव मुखारिया, डॉ. आनंद सिंघई, डॉ. के.सी.बरौलिया, डॉ. सुभाष सिंघई, डॉ. हर्ष मिश्र आदि को स्मृति चिन्ह भेंट किये गए ।
कार्यक्रम का आरम्भ डॉ. धगट के फोटो पर माल्यार्पण,उपस्थित आमंत्रितों के द्वारा पुष्पांजलि,  और स्मृति दीप प्रज्वलन के साथ हुआ । प्रसिद्ध संगीत साधक श्री शिवरतन यादव जी ने जीवन दर्शन स्मृति गीत का सुमधुर सस्वर गायन किया ।



 श्यामलम अध्यक्ष श्री उमा कान्त मिश्र ने स्वागत सम्बोधन में कार्यक्रम आयोजन के सम्बन्ध में प्रकाश डाला । साथ ही सागर वरिष्ठतम चिकित्सक डॉ. जनार्दन दुबे के स्व.डॉ. धगट के जीवन दर्शन पर आधारित ऑडियो सन्देश का प्रसारण कराया । "पी.के.धगट स्मृति मंच", के अध्यक्ष डॉ. नवनीत धगट ने स्व.डॉ.पी.के.धगट की पारिवारिक पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डालते हुए के साथ उनकी जीवन यात्रा का विवरण प्रस्तुत किया ।

गरिमामयी आयोजन के सभी वक्ताओं के शब्द संस्मरण और स्वर स्व.डॉ. धगट के प्रति अथाह श्रद्धा भाव लिए हुए थे ।
इस अवसर पर  सर्व श्री राम किशुन चौरसिया, पदम् जैन, प्रशांत जैन, प्रो.राजेंद्र त्रिवेदी, सुनील सेलट, भूपेन्द्र विश्वकर्मा, सी.एस.नामदेव,प्रमोद कुमार कौरव, सूरज नारायण श्रीवास्तव, .डॉ. शिवकुमार चोरासिया, प्रफुल्ल हलवे,आर.के.तिवारी, एस.के.दुबे आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।


वक्ताओं में डॉ. संजय त्रिवेदी ने अपने वक्तव्यों में स्व. डॉ. धगट की सादगी की चर्चा की । डॉ. राजेन्द्र चउदा, आईएमए अध्यक्ष.सागर, ने डॉ.धगट के यशस्वी जीवन का स्मरण करते हुए चिकित्सा जगत में बढ़ रही कोरपोरेट संस्कृति पर अपनी चिंताएं व्यक्त कीं । डॉ. संजीव मुखारिया ने बताया कि स्व. डॉ. धगट अपने सर्जरी अनुभवों  को उदार भाव से अपने जूनिअर्स के साथ साझा करते थे । वक्ता नरेन्द्र दुबे ने स्वतंत्रता और स्वतान्त्रेत्तर भारत में दमोह के धगट परिवार के योगदान की चर्चा के साथ भारत के स्वाबलंबन में चिकित्सा जगत की महती भूमिका को रेखांकित किया । वरिष्ठ शल्य चिकित्सक डॉ. मिथिलेश चौबे ने डॉ. धगट के साथ आत्मीय संबंधों के भावुक संस्मरण सुनते हुए कहा कि वे जटिल सर्जरी की  किसी भी अपयश के जोखिम को अपने दायित्व पर लेते थे। अपने जूनियर्स को हमेशा अपनी छत्र छाया देते थे । डॉ. चौबे ने कहा कि बहुत आत्मीय क्षणों में डॉ. धगट ने उन्हें सर्जरी का उत्तराधिकारी बताया ।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. बी.के.मिश्रा ने डॉ. धगट के साथ व्यतीत समय को धर्म और आध्यात्मिक जीवन से जोड़ते हुए कहा कि - " डॉ.धगट गीता को जीते थे । "वे सही अर्थों में निष्काम कर्म योगी थे." वे कहते थे कि " यदि मेरे सामने भगवान आ के वरदान मांगने को कहें तो मैं यही मांगूंगा कि मेरे मरीज ठीक हो जायें ।"," उनके आभामंडल और उनके प्रफुल्लित व्यक्तित्व से जिला अस्पताल के बोझिल वार्ड जगमग हो जाते थे । " उन्होंने  अपने संबोधन में कार्यक्रम आयोजक और संयोजकों की भूरी-भूरी प्रशंसा की ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. सुरेश आचार्य ने अपनी आसाधारण स्मरण शक्ति से दशकों पहले उनकी सड़क दुर्घटना का दिन,समय, वाहन क्रमांक आदि का संस्मरण सुनाया और बताया की उपचार के चलते वे जिला चिकित्सालय के किस वार्ड में और किस पलंग पर महीनों रहे और इस दौरान स्व. डॉ. धगट के संपर्क में बने रहे । सर्जरी के पहले उन्हें स्व. डॉ. धगट ने शिव तांडव सुनांने को कहा और बस सर्जरी हो गई । विनोद भाव से प्रोफे. सुरेश आचार्य ने कहा कि उन्होंने सड़क दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लापरवाह जीप ड्राईवर को धन्यवाद दिया कि दुर्घटना में आई चोटों, और उपचाररत रहने के दौरान वे जिला चिकित्सालय में महीनों स्व. डॉ. प्रफुल्ल कुमार धगट सी विभूति के सम्पर्क में रह सके ।
कार्यक्रम में अमेरिका से और बेंगलोर से हिस्सा लेने आये  डॉ. धगट की पुत्री श्रीमती राधा धगट डनायक और पुत्र मनु धगट ने कार्यक्रम आयोजकों और उपस्थित जनों को नमन कर अपना आभार व्यक्त किया । सफल आयोजन का सराहा गया संचालन श्री आशीष ज्योतिषी ने किया ।
 
 
 
Share:

बूथ विजय संकल्प अभियान के तहत विधायक शैलेंद्र जैन ने बैठक ली एवं जनसंपर्क किया

 बूथ विजय संकल्प अभियान के तहत विधायक शैलेंद्र जैन ने बैठक ली एवं जनसंपर्क किया

सागर।भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के आह्वान पर डॉ हरिसिंह गौर मंडल के अंतर्गत इंदिरा नगर वार्ड की बूथ क्रमांक 244, नगर मंडल के काकागंज एवं पंतनगर वार्ड के बूथ तथा अंबेडकर मंडल के गुरिगोविंद सिंह वार्ड के बूथ पर विधायक शैलेंद्र जैन के मुख्य आतिथ्य में बैठक का आयोजन किया गया बूथ स्तर पर पार्टी को विस्तार करने के उद्देश्य से बूथ  समितियों के साथ चर्चा की
बैठक की अध्यक्षता बूथ अध्यक्ष रितेश तिवारी ने की बैठक को संबोधित करते हुए विधायक शैलेंद्र जैन ने सभी कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर पार्टी के विस्तार करने के संबंध में चर्चा की आगामी नगरी निकाय चुनाव के संबंध में कहा कि 6 जुलाई को सागर में मतदान है हमें अपना बूथ कम से कम 51% मत प्राप्त करके जीतना है भारतीय जनता पार्टी सरकार में अनेकों लाभ हितग्राहियों को दिलाए हैं हमें अपनी बात निचले स्तर तक ले जाना होगा हितग्राहियों से संपर्क करना होगा।

 स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत हम सागर शहर का कायाकल्प कर रहे हैं परंतु कांग्रेसी अनावश्यक मुद्दे बनाकर माहौल खराब करने का प्रयास करेंगे हमें उनके बातों का जवाब देना है इसके लिए सबसे पहले हमें खुद विषय का जानकार होना होगा और सकारात्मक बनना होगा। बैठक के पश्चात विधायक जैन ने सभी वार्डों में कार्यकर्ताओं के साथ तथा गाजे-बाजे के साथ जनसंपर्क कर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान करने की अपील की और नगरी निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत से विजय बनाने का आशीर्वाद मांगा।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से शारदा हुकुम गोरी प्रतिभा चौबे अलीनगर नामदेव शुभम नामदेव राहुल नामदेव संगीता हरेंद्र खटीकबंसीधर अग्रवाल घासी राम साहू राकेश गर्ग दिनेश दुबे दीपक श्रीवास्तव रमेश पाठक संजय राय अश्वनी तिवारी राहुल ओम प्रकाश सोनी मनोज उपाध्याय रितेश तिवारी अमन गौतम तुलसी यादव राकेश रजक अजय रोहरा भूपेंद्र अहिरवार,सुनील गोस्वामी, भरत बिल्थरे रानेश ओमरे।
Share:

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर युवक कांग्रेस की बैठक , पार्टी को जिताने का लिया संकल्प

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर युवक कांग्रेस की  बैठक , पार्टी को जिताने का  लिया संकल्प


सागर। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर युवक कांग्रेस की विशाल  बैठक का आयोजन तिलकगंज स्थित एक निजी गार्डन में युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राहुल चौबे की अध्यक्षता मे संपन्न हुआ।  जिसमें सागर महापौर प्रत्याशी निधि सुनील जैन विशेष रुप से बैठक में शामिल रही। बैठक में नगरीय निकाय चुनाव मैं कांग्रेस का महापौर एवं वार्ड पार्षद प्रत्याशियों को जिताने को लेकर उन्होंने नीति पर चर्चा हुई। 


युवक कांग्रेस की इस बैठक मे सागर शहर के तमाम वरिष्ठ कांग्रेसजन विशेष रूप से शामिल रहे।  जिसमे पूर्व देवरी विधायक सुनील जैन, शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष पुरषोत्तम मुन्ना चौबे, नगरीय निकाय चुनाव सागर प्रभारी सुरेंद्र सुहाने, पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी, रामकुमार पचौरी, अमित रामजी दुबे, व्यापारी संघ अध्यक्ष भीष्म राजपूत, राजकुमार पचौरी, मुकुल पुरोहित, मेहजबीन अली, प्रशांत समैया, गोवर्धन रैकवार, शरद पुरोहित, सिंटू कटारे, हेमराज रजक, विजय साहू, अलीम खान तज्जू, इरशाद पप्पू पहलवान, अकरम पहलवान, रवि केशरवानी, जितेंद्र चौधरी, अंकित जैन हिन्नौद, चन्दन सुहाने, ज़ैद खान, व्यापारी संघ की तरफ से डा. सच्चानन्द पंजवानी, सचिन संगतानी, राजलदास जसूजा, सुनील जसवानी, दिलीप लहरवानी, राजा हसानी, विजय छत्तानि, राजा ननवानी, चक्रेश रोहित, धीरज वाल्मीकि, पप्पू दरयानी, पवन जाटव, हनीफ ठेकेदार,समीर खान, आशीष साहू, साबिर अली सब्बू, वसीम नेता, सहजाद निहारिया, गौरव घोषी, राज यादव, आनंद अहिरवार, आदिल राइन, आशु अली, अरबाज अली, अबरार बाबू,  अभिषेक, अंकुर दुबे, सुनील पावा, सफीक राइन,शकील राइन, श्रीदास रैकवार, शाहरुख़ खान रिंकू, आदित्य चौधरी, नैतिक चौधरी, अनिल दक्ष, हिमांशु चौधरी,उमेश ठेकेदार, इस बैठक मे भाजपा छोड़कर कांग्रेस मे शामिल हुए दीपक अहिरवार, सुनील अहिरवार, मूलचंद अहिरवार, राजा अहिरवार, बैठक का संचालन आशीष ज्योतिषी जी ने किया। आभार व्यक्त व्यक्त ज़ैद खान ने किया। 



Share:

SAGAR : नगरीय निकायों के चुनाव की अधिसूचना 11 जून को★ पाँच लाख से अधिक मतदाता 600 से अधिक मतदान केंद्रों पर करेंगे नगर सरकार चुनने का कार्य

SAGAR : नगरीय निकायों के चुनाव की अधिसूचना 11 जून को

★ पाँच लाख से अधिक मतदाता 600 से अधिक मतदान केंद्रों पर करेंगे नगर सरकार चुनने का कार्य



सागर 10 जून 2022 ।  नगर सरकार चुनने के लिए निर्वाचन महाकुंभ आज से प्रारंभ हो रहा है जिसमें कि 5 लाख से अधिक मतदाता 600 से अधिक मतदान केंद्रों पर नगर सरकार के जनप्रतिनिधियों को चुनेंगे। नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिए आम निर्वाचन की प्रक्रिया शनिवार से प्रारंभ हो रही है जिसमें 11 जून 2022 से निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नामनिर्देशन प्राप्त करना प्रारंभ होंगे। यह प्रक्रिया नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने एवं जमा करने के लिए अंतिम तिथि 18 जून 2022 दिन शनिवार निर्धारित की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा नामनिर्देशन प्रक्रिया के तहत नामनिर्देशन प्राप्त करने एवं जमा करने के लिए अलग-अलग न्यायालयों में व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने बताया कि 18 जून को नामनिर्देशन जमा करने के पश्चात 20 जून 2022 दिन सोमवार को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा जांच की जाएगी एवं अभ्यार्थियों से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जून 2022 दिन बुधवार को 10ः30 बजे से 3ः00 बजे तक रहेगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन करने के लिए 22 जून दिन बुधवार को रखी गई है एवं इसी दिन अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकेंगे एवं उसके पश्चात उनको 22 जून को 3ः00 बजे के पश्चात प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा ।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में दो चरणों में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाना है जिसमें की प्रथम चरण में 6 जुलाई 2022 दिन बुधवार को एवं द्वितीय चरण में 13 जुलाई 2022 दिन बुधवार को संपन्न कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दोनों चरणों में मतदान प्रातः 7ः00 बजे से शाम 5ः00 बजे तक किया जाएगा।
 उन्होंने बताया कि मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 17 जुलाई को प्रथम चरण की एवं 18 जुलाई को द्वितीय चरण की की जाएगी। यह प्रक्रिया प्रात 9ः00 बजे से प्रारंभ होगी ।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले में नगरी निकाय की प्रथम चरण में नगर पालिक निगम सागर के 48 वार्ड नगर पालिका परिषद मकरोनिया बुजुर्ग की 18 वार्ड नगर पालिका परिषद रहली के 15 वार्ड नगर परिषद शाहपुर के 15 वार्ड नगर परिषद बिलहरा की 15 वार्ड एवं नगर परिषद सुर्खी की कुल 120 वार्डों में मतदान किया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि इसी प्रकार की द्वितीय चरण में नगर पालिका परिषद देवरी 15 नगर पालिका परिषद बीना के 25 नगर परिषद बंडा के 15 नगर परिषद शाहगढ़ 15 नगर परिषद राहतगढ़ के 15 नगर परिषद मालथौन के 15 नगर परिषद बांदरी के 15 नगर परिषद बरोदिया कला के 15 कुल 100 वार्डों में मतदान किया जाएगा इस प्रकार सागर जिले में दोनों चरणों में 220 वार्डों में मतदान प्रक्रिया की जाएगी ।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा ने बताया कि सागर जिले में दोनों चरणों में नगरीय निकाय के चुनाव संपन्न होंगे। जिसमें की प्रथम चरण में 3 लाख 40 हजार 950 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इसी प्रकार द्वितीय चरण में 1 लाख 80 हजार 361 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे उन्होंने बताया कि कुल सागर जिले में 5 लाख 21 हजार 311 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे ।

सुश्री मिश्रा ने बताया कि दोनों चरणों में 637 मतदान केंद्र पर मतदान होगा । उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र हेतु निश्चित राशि किस प्रकार रहेगी नगर पालिक निगम महापौर पद हेतु 20 हजार रूपये नगर पालिक निगम पार्षद हेतु 5 हजार रूपये नगर पालिका परिषद पार्षद हेतु 3 हजार रूपये एवं नगर परिषद पार्षद हेतु एक हजार रूपये की निःशेप राशि जमा होगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री मिश्रा ने बताया कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में उपरोक्त निःशेप राशि का आधा भाग जमा करना होगा।

Share:

बूथ विजय संकल्प अभियान के तहत सागर जिले की 2097 बूथों पर बूथ समितियों की बैठक सम्पन्न


बूथ विजय संकल्प अभियान के तहत सागर जिले की 2097 बूथों पर बूथ समितियों की बैठक सम्पन्न



सागर।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेष नेतृत्व के आह्वान पर सागर जिले के सभी 2097 बूथों पर बूथ विजय संकल्प अभियान के अंतर्गत बूथ समितियों की बैठक आयोजित की गयी। सभी बूथों पर बैठक लेने के लिये नियुक्त प्रभारीगण पहुंचे जिनमें प्रमुख रूप से कैबीनेट मंत्री मान. श्री गोपाल भार्गव जी, गढ़ाकोटा ग्रामीण मंडल के गुंजोर गांव में बूथ क्रमांक 266 में कैबीनेट मंत्री मान. भूपेन्द्र सिंह जी, बांदरी मंडल के अटाटीला गांव में बूथ क्रमांक 01 में भाजपा प्रदेष मंत्री श्री प्रभुदयाल साहू , मकरोनिया मंडल में वार्ड क्र. 10 के बूथ क्र. 186 में श्रीमती लता वानखेड़े, मकरोनिया मंडल में वार्ड क्र. 15 के बूथ क्र. 172 में सांसद श्री राजबहादुर िंसंह ज, डॉ. हरिसिंह गौर मंडल में बाघराज वार्ड के बूथ क्र. 91 में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, डॉ. भीमराव अंबेडकर मंडल के सुभाष नगर वार्ड के बूथ क्र. 21 में सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नगर मंडल के पंतनगर वार्ड में बूथ क्र. 70 में नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया जी, मकरोनिया मंडल में वार्ड क्र. 14 के बूथ क्र. 200 में बीना विधायक श्री महेष राय जी, बीना नगर मंडल के वीर सावरकर वार्ड क्र. 8 में साथ ही भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं ने प्रभार अनुरूप बूथों पर पहुंचकर बूथ समिति की बैठकों को प्रभावी रूप से संपन्न कराया साथ ही समिति सदस्यों एवं कार्यकर्ताओं के साथ संकल्प यात्रा निकालकर हितग्राहियों से संवाद किया। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।

Share:

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बूथ विजय संकल्प अभियान की शुरूआत की

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बूथ विजय संकल्प अभियान की शुरूआत की



बांदरी। भाजपा में सबसे बड़ा पद कार्यकर्ता का होता है। यह कार्यकर्ताओं की ही पार्टी है इसमें कब किसको क्या दायित्व मिल जाए यह संभावना सदैव खुली रहती है। राजनीति में धैर्य होना चाहिए,सभी का समय आता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एक साधारण कार्यकर्ता थे और चाय बेचा करते थे। आज वे प्रधानमंत्री हैं। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अटाटीला में बूथ विजय संकल्प अभियान का आरंभ करते हुए सभा में व्यक्त किए।

     मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा के टिकट की अपेक्षा सभी को होती है पर किसी स्थान पर टिकट तो एक को ही मिलता है। पार्टी जिसे भी टिकट दे पार्टी के निर्णय को शिरोधार्य कर पूरी निष्ठा और मेहनत से पार्टी को जिताने में लग जाना चाहिए। नगर पंचायत भाजपा की बनेगी तो विकास कार्यों में आसानी और गति रहेगी। मंत्री श्री सिंह ने सभी कार्यकर्ताओं वे आमजनों से उनके पोलिंग बूथ पर भाजपा को जिताने की अपील की।

     आज बांदरी के नगर परिषद बनने के बाद आप सबको दिख रहा होगा कि पहले में और अब में क्या अंतर दिख है। बांदरी नगर परिषद क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अभी तक हम लगभग 6 हजार मकान स्वीकृत करा चुके हैं। जिनकी लागत ढाई-ढाई लाख रूपए है, अकेले अटाटीला में लगभग 450 मकान स्वीकृत कराए हैं, जिनकी लागत करीब 11 करोड़ रूपए है। अगर मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा आवास स्वीकृत हुए हैं तो वह खुरई विधानसभा क्षेत्र में हुए हैं। पहले साल में एक-दो कुटीर आती थीं। अब हर गरीब परिवार का मकान बन रहा है।

    मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि अपने क्षेत्र में एक भी मकान कच्चा नहीं रहेगा। सबका मकान पक्का होगा। कहीं भी आपको खपरों का मकान नहीं मिलेगा, हर मकान की छत पक्की होगी। श्री सिंह ने कहा कि आने वाले समय में पीने का पानी नल की टोंटी से हर घर तक पहुंचेगा। पीने के पानी के लिए बांदरी नगर परिषद को 47 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।

     श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में पहले साफ-सफाई नहीं हो पाती थी, अब प्रतिदिन साफ-सफाई हो रही है। नगर परिषद बांदरी के पास सफाई कराने के सारे साधन उपलब्ध हैं, जिनमें जेसीबी, ट्रेक्टर ट्राली, कचरा गाड़ी, फायर लारी शामिल है। हमारा प्रयास है कि हर गांव में सामुदायिक भवन हो जहां पर लोग धार्मिक, सामाजिक, वैवाहिक कार्यक्रम कर सकें एवं जहां-जहां भवन की आवश्यकता होगी वहां भी साल भर में भवन बनाएंगे। हमारी कोशिश है कि, गांव में जितनी बड़ी जगह मिले वहां तालाब बनाएंगे। जिससे निस्तार के साधन बढ़े।

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि हम हर वार्ड में स्ट्रीट लाईट लगवा रहे हैं, कई जगह हाईमास्क लाईट भी लगा रहे हैं। धार्मिक कार्यक्रमों में मंदिरों एवं जिन जगहों पर भीड़ होती है वहां फ्लड लाईट लगाने का काम भी करेंगे। बांदरी में हमने सीएम राईज स्कूल मंजूर कराई है, यह सीएम राईज स्कूल 38 करोड़ की लागत से बनेगा। बिल्डिंग, छात्रावास, कम्प्यूटर लेब सहित प्राईवेट स्कूल से अच्छी व्यवस्थाएं इस सीएम राईज स्कूल में होंगी। स्कूल की बिल्डिंग बनाने का काम भी जल्दी शुरू किया जाएगा। इस स्कूल में सरकार की तरफ से विद्यार्थियों को निःशुल्क लाने-ले जाने के लिए बस रहेगी। शिक्षकों को रहने की व्यवस्था भी होगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि, हमने वन विभाग से 38 एकड़ जगह लेकर नगर पंचायत को दी है जिससे शादी घर, स्टेडियम और अन्य विकास कार्य किए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, चुनाव के बाद हमारी बांदरी की तहसील भी मंजूर हो जाएगी और अटाटीला में हाईस्कूल एवं सामुदायिक भवन भी बनाने का आश्वासन दिया।


      अपने उद्बोधन में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी नगर परिषद सहित तीन नई परिषदों के गठन को उपलब्धि बताते हुए कहा कि इससे पीएम आवास सहित सभी योजनाओं की सुलभता हो गई है, नियमित साफ सफाई और पेयजल आपूर्ति की सुनिश्चितता हुई है। उन्होंने कहा कि सिंचाई,नलों से हर घर में पेयजलापूर्ति, स्वसहायता समूहों की सृजनात्मक आर्थिक गतिविधियों, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, तीर्थ दर्शन योजना, आयुष्मान भारत योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा को चुनना ही विकास को चुनना है।

     इस अवसर पर चंद्रिका प्रसाद पाराशर, केसरी सिंह, अभय सिंह, गोविंद सिंह, प्रदीप दुबे रजवास, पप्पू मुकद्दम, बंटी पिठोरिया, मुकेश जैन बांदरी, संजय जैन, देशराज ठाकुर नेतना, राजा सिंह, गंधर्व सिंह, प्रीतम सिंह, लक्ष्मीकांत सिंह, अमोल सिंह, प्रहलाद सिंह, नरेश सिंह, विश्वनाथ सिंह, सनद साहू, सुरेन्द्र सिंह, आजाद यादव, लक्ष्मण आदिवासी, दयाराम चढ़ार, रामप्रसाद आदिवासी, संदीप वैद्य, राजेन्द्र सिंह, सुल्तान सिंह, अजय जैन, राजेश मिश्रा, श्रीमती लक्ष्मी लोधी, श्रीमती अनिता ताम्रकार, श्रीमती विद्या लोधी, श्रीमती रामदेवी लोधी, श्रीमती पूजा अहिरवार, रोशनी अहिरवार, पूर्व सरपंच संतोष सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता, नेता एवं आमजन उपस्थित थे।



Share:

SAGAR : कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव की चुनाव अभियांन समिति, संचालन समिति, समन्वय और प्रचार प्रसार समिति की घोषित

SAGAR : कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव की चुनाव अभियांन समिति, संचालन समिति, समन्वय और प्रचार प्रसार समिति की घोषित


सागर।  कांग्रेस  अध्यक्ष कमलनाथ  और महपार प्रत्याशी श्रीमती निधि सुनील जैन के निःर्देश पर  चुनाव प्रभारी सुरेंद्र सुहाने ने  नगर निगम चुनाव की चुनाव अभियांन समिति, संचालन समिति, समन्वय समिति और प्रचार प्रसार समिति घोषित कर दी है। 

ये रही समितियां
Share:

ढाना ग्राम पंचायत में निर्विरोध निर्वाचन, सुरेंद्र तिवारी बने सरपँच

ढाना ग्राम पंचायत में निर्विरोध निर्वाचन, सुरेंद्र तिवारी बने सरपँच

सागर। पंचायत चुनाव में निर्विरोध पंचायतों की संख्या तेजी से बढ़ी है। सागर जनपद की ग्राम पंचायत ढाना हुए निर्विरोध सरपंच सहित समस्त पंच निर्विरोध चुने गए सरपंच पद पर श्री सुरेंद्र तिवारी चुने गए। 

निर्विरोध निर्वाचित की सूची

वार्ड क्रमांक 1 कुसुम रानी 
वार्ड क्रमांक 2 में पुष्पेंद्र सिंह 
वार्ड क्रमांक 3 सविता पाठक वार्ड क्रमांक 4 श्रीमती सुशीला विश्वकर्मा  
वार्ड क्रमांक 5 चंद्रकिरण पांडेय वार्ड क्रमांक 6 कृष्णकुमार
वार्ड क्रमांक 7 आनंद
वार्ड क्रमांक 8 संजय 
वार्ड क्रमांक 9 राजेश 
वार्ड क्रमांक 10 मीराबाई 
वार्ड 11 अनिल गर्ग
वार्ड क्रमांक 12 अर्चना 
वार्ड क्रमांक 13 सुमन लता शुक्ला 
वार्ड क्रमांक 14 शरद
वार्ड क्रमांक 15 में शिवचरण 
वार्ड क्रमांक 16 वैजनाथ 
वार्ड क्रमांक 17 मोती
वार्ड क्रमांक 18 खाली
वार्ड क्रमांक 19 प्रीति 
वार्ड क्रमांक20 ममता रानी 
वोटर 5002
जनसँख्या 12000 लगभग

जिन्होंने सरपंच नाम जिन्होंने नाम बापस लिये 
कृष्णकुमार दुबे
अशोक दुबे
गणेश दुबे
अनिल गर्ग
मुकेश तिवारी 
घनस्याम ठाकुर
भूपेंद्र ठाकुर
बालकिशन पटेल
कालीचरण अहिरवार
Share:

MP : कांग्रेस ने 15 नगरनिगमो के महापौर पद के प्रत्याशी घोषित किये , श्रीमती निधि सुनील जैन होंगी सागर की उम्मीदवार

MP : कांग्रेस ने 15 नगर निगमो के  महापौर पद के प्रत्याशी घोषित किये , श्रीमती निधि सुनील जैन होंगी सागर की उम्मीदवार


भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष कमलननाथ ने महापौर पद के 15 उम्मीदवारों की घोषणा की है। प्रत्याशी चयन में काँग्रेस ने भाजपा से पहले उम्मीदवारों की घोषणा की है।
काँग्रेस ने आगामी नगरीय निकाय  चुनाव-2022  हेतु विभिन्न स्थानों पर महापौर पद हेतु निम्नलिखित उम्मीदवारों का चयन किया गया है । जिसमे 
मूरैना - श्रीमती शारदा सोलंकी ,छिंदवाड़ा  श्री विक्रम अहाक, रीवा श्री अजय मिश्रा बाबा ,सतना श्री सिद्धार्थ कुशवाह ,देवास श्रीमती कविता रमेश व्यास ,खंडवा - श्रीमती आशा मिश्रा ,उज्जैन श्री महेश परमार ग्वालियर श्रीमती शोभा सिकरवार सागर श्रीमती निधि जैन ,भोपाल श्रीमती विभा पटेल , इंदौर श्री संजय शुक्ला ,कटनी
श्रीमती श्रेहा खंडेलवाल ,जबलपुर- श्री जगत बहादुर सिंह अन्नु ,सिंगरौली - श्री अरविंद सिंह चंदेल बुरहानपुर श्रीमती शहनाज़ अंसारी अधिकृत प्रत्याशी बनाये गए।



पंचायत और नगरीय चुनावो से जुड़ी खबरों को पढ़ने ...जुड़े...

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

प्रजापति समाज ने किया विधायक शैलेंद्र जैन का नागरिक अभिनंदन

प्रजापति समाज ने किया विधायक शैलेंद्र जैन का नागरिक अभिनंदन

सागर। प्रजापति समाज सागर द्वारा विधायक शैलेंद्र जैन का नागरिक अभिनंदन समारोह एवं सदस्यता अभियान कार्यक्रम कासगंज में आयोजित किया गया कार्यक्रम में प्रजापति समाज द्वारा विधायक समाज के हित में कराए गए कार्यों और प्रशासनिक सहयोग के लिए उनका नागरिक अभिनंदन का आभार व्यक्त किया गया बड़ी संख्या में प्रजापति समाज के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की कार्यक्रम में संयोजक संजय प्रजापति ने  कहा कि हम सभी के लिए सौभाग्य का विषय है कि हमारे सागर के विधायक अति संवेदनशील और सक्रिय विधायक हैं जो निरंतर हम लोगों की चिंता करते हैं हमारी समाज प्रतिदिन मजदूरी करके कमाने खाने वाली समाज है इसमें मजदूर वर्ग बहुतायत में है इस समाज के हितों की रक्षा के लिए विधायक जी सदैव खड़े रहते हैं और अनेकों अवसर ऐसे आए जब उन्होंने प्रशासन से अंतर हमारे कार्य कराए हैं हम सभी लोग विधायक जी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।


 विधायक जैन ने कहा कि आज आप सभी ने जो प्रेम स्नेह और आशीर्वाद दिया है उसके लिए मैं हृदय से आप सभी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं एक जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरा कर्तव्य है कि आपके सुख-दुख में सदैव तत्पर रहूं और आप की मुश्किलों को आसान करूं आज हमारा सागर शहर विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा है लगभग 2000 करोड़ रुपए के निर्माण कार्य सागर में चल रहे हैं हम सभी के लिए गौरव की बात है लगभग 1 वर्ष बाद जब यह सारे काम जब यह सारे काम धरातल पर आएंगे तब सागर महानगर बन चुका होगा हम हर क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं हमने स्वरोजगार की दिशा में भी कार्य किया है ।लोगों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से नए-नए स्टार्टअप शुरू किए हैं उनमें युवाओं को नई नई सुविधाएं उपलब्ध कराई है।


 उन्होंने प्रजापति समाज के बंधुओं को आश्वस्त किया कि आप स्वरोजगार करने वाले लोग हैं और मेहनत करके अपना जीवन यापन करते हैं मैं सदैव आपके लिए खड़ा हूं जो भी आवश्यकता होगी मैं आपको सहयोग करूंगा।
कार्यक्रम का संचालन कैलाश प्रजापति ने किया कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मुरलीधर प्रजापति रामसेवक प्रजापति शंकर अमर सिंह माखन कल्लू बड़कुल संजय कैलाश धर्मदास राजकुमार प्रजापति उस्ताद राजेश एवं सूरज प्रजापति उपस्थित थे।




पंचायत और नगरीय चुनावो से जुड़ी खबरों को पढ़ने ...जुड़े...

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम

Share:

भाजपा शासनकाल में शहर का विकास रुक गया है : निधि जैन,महापौर प्रत्याशी★ कांग्रेस का कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न

भाजपा शासनकाल में शहर का विकास रुक गया है : निधि जैन,महापौर प्रत्याशी

★ कांग्रेस का कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न



सागर। काग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता सम्मेलन आज होटल सागर सरोज के हाल में संपन्न हुआ।  इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी की महापौर पद के उम्मीदवार श्रीमती निधि जैन ने कहा कि विगत बरसों से भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि सांसद विधायक महापौर और पार्षद पदों पर चुनते आ रहे हैं । इसके वावजूद भी सागर नगर का विकास अवरुद्ध है ।अब समय आ गया है कि कमलनाथ जी के नेतृत्व में 2022 के नगर पालिक निगम के चुनाव में आप बदलाव कर कांग्रेस का महापौर नगर पालिक निगम में भेजें ताकि शहर का विकास सुचारू रूप से आगे बढ़ सके । उन्हीने कहा कि कांग्रेस पार्टी सर्वहारा वर्ग की पार्टी है हम सब एकजुट होकर इस कार्य को पूरा करें ।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष श्री सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि हमें आज बहुत दुख होता है कि 30 वर्षों के भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधियों ने करोड़ों का भ्रष्टाचार कर सिर्फ धोखा देने का कार्य किया है और हम जनता ठगे रह गए है। हम सब मिलकर इस चुनाव को जीतेंगे और सागर का विकास सुनिश्चित करेंगे ।


पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि अब अंधकार से उजाले की ओर सागर को ले जाना है भाजपा शासित नगर निगम ने विगत वर्षों में संपत्ति और  जल करो में बेतहाशा वृद्धि की हैऔर अब कांग्रेस नगर विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर चुनाव लड़ेगी और जनता के बीच में यही बदलाव का कारण बनेगी।

सभा को पूर्व विधायक पारुल साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता पोलिंग बूथ पर मुस्तैदी के साथ काम करें ताकि फाल्स वोटिंग को रोका जा सके और चुनाव में कांग्रेस विजयी हो सके।


जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा श्रीमती रेखा चौधरी ने कहा कि कांग्रेस का प्रत्येक कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी की ईट से ईट बजा देगा और हम सब एकजुट होकर चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने तैयार हैं हर हाल में कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतेगी।
 सभा को चुनाव प्रभारी श्री सुरेंद्र सुहाने  ने  संबोधित किया और आगामी चुनावी कार्य योजना को कार्यकर्ताओं के सामने रखा और कहा कि हमारा प्रत्याशी योग्य और अनुभवी है ।कार्यकर्ता सम्मेलन को पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे ने संबोधित किया। संचालनडॉक्टर संदीप सबलोक ने  किया और आभार चुनाव संचालक राम कुमार पचौरी ने माना

ये रहे मौजूद
सम्मेलन में प्रमुख रूप से बुंदेल सिंह बुंदेला, मुकुल पुरोहित ,अमित रामजी दुबे ,कैलाश सिंघई ,पप्पू गुप्ता ,जितेन्द रोहन , विजय साहू राकेश राय गोवर्धन रैकवार, महजबी अली प्रामिला सिह रवि यादव तोता यादव महेश जाठव ,राहुल चौबे ,सिंटू कटारे, ब्रजेन्द नागरिया राजेश उपाध्यया, वसीम पठान जैद खांन सोरभ खटीक भैय्यन पटेल राजाराम सरवैया दिनेश पटैरिया राजिया खान माधवी चौधरी किरण लता आनंद हैला कल्लू पटेल अशरफ खान प्रशांत समैया मोनू जैन समस्त टिकट मागने वाले दावेदार आदि।



पंचायत और नगरीय चुनावो से जुड़ी खबरों को पढ़ने ...जुड़े...

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

स्वर्गीय पत्रकार श्री भोलाराम भारतीय जी का सीताराम रसोई में मनाया जन्मदिवस★ समाज को समर्पित थी भारतीय जी की पत्रकारिता : पत्रकार श्रीमती निधि सुनील जैन

स्वर्गीय पत्रकार श्री भोलाराम भारतीय जी का सीताराम रसोई में मनाया जन्मदिवस

★ समाज को समर्पित थी भारतीय जी की पत्रकारिता : पत्रकार श्रीमती निधि सुनील जैन


सागर। जिले के वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय भोलाराम भारतीय जी के जन्म दिवस के अवसर पत्रकारों तथा श्री भारतीय जी के परिजनों द्वारा सीताराम रसोई में निराश्रित ओं को भोजन कराया गया। इस अवसर पर आचरण समाचार पत्र की संपादक व पत्रकार  श्रीमती  निधि जैन ने कहा कि स्वर्गीय पत्रकार श्री भोलाराम भारतीय जी की पत्रकारिता समाज के लिए समर्पित थी।



 उन्होंने अपनी लेखनी के माध्यम से समाज की कई अनछुए पहलुओं को लिखा है ।इस अवसर पर शहर के पत्रकारों तथा श्री भारतीय जी की परिजनों द्वारा रसोई में भोजन वितरित किया गया।

जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक सुनील जैन, इंजीनियर प्रकाश चोबे ,सुरेंद्र सुहाने शहर के वरिष्ठ प्रेस फोटोग्राफर गोविंद सरवैया ,विनोद आर्य, पवन शर्मा, काशीराम रायकवार, तथा श्री भारतीय जी के परिजनों में उनके पुत्र  सुनील भारतीय ,  रामदास सेन, दामोदर सेन, प्रकाश सेन सुरेन्द्र सेन सहित समाजसेवी उपस्थित रहे।
Share:

प्रतिष्ठित 'वागीश्वरी सम्मान' वरिष्ठ पत्रकार सतीश एलिया को

प्रतिष्ठित 'वागीश्वरी सम्मान' वरिष्ठ पत्रकार सतीश एलिया को     

                                                             भोपाल, 9 जून 2021। मध्यप्रदेश हिन्दी साहित्य सम्मेलन का प्रतिष्ठित ' वागीश्वरी सम्मान' वर्ष 2021 के लिए वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक सतीश एलिया को उनके व्यंग्य संग्रह ' अन्नं ब्रह्म' के लिए प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी सम्मेलन के महामंत्री मणिमोहन ने दी। श्री एलिया की अब तक तीन पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। इनमें ' चुनाव एवं जनमत सर्वेक्षण' तधा ' पत्रकारिता के भूषण' शामिल हैं। 

तीन दशक से पत्रकारिता में सक्रिय श्री एलिया को श्रेष्ठ पत्रकारिता के लिए मप्र शासन का शरद जोशी सम्मान ( 2008), माधवराव सप्रे समाचार पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान का जगदीश प्रसाद चतुर्वेदी सम्मान( 2011), पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ का श्रेष्ठ संसदीय रिपोर्टिंग पुरस्कार ( 2012).समेत अन्य कई सम्मान एवं पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।
Share:

बड़े संकट से गुजरने वाली है दुनिया, मिट्टी बचाओ मुहिम का बने हिस्सा,अंतरराष्ट्रीय धर्मगुरु सदगुरू वासुदेव जग्गी ने किया आव्हान★ मिट्टी बचाओ अभियान यात्रा पहुंची सागर, विधायक शैलेन्द्र जैन ,महापौर प्रत्याशी निधि जैन आदि ने किया स्वागत

बड़े संकट से गुजरने वाली है दुनिया, मिट्टी बचाओ मुहिम का बने हिस्सा,अंतरराष्ट्रीय धर्मगुरु सद् गुरु वासुदेव जग्गी ने किया आव्हान

★ मिट्टी बचाओ अभियान यात्रा पहुंची सागर, विधायक शेलेन्द्र जैन, महापौर प्रत्याशी निधि जैन आदि ने किया स्वागत

सागर।अंतरराष्ट्रीय  धर्मगुरु सदगुरू वासुदेव जग्गी  "जर्नी टू सेव साईल " की मुहिम में पर है। पूरी दुनिया की 100 दिनों की यात्रा पर है। मिट्टी बचाओ अभियान के तहत उनकी यात्रा आज 78 वे दिन सागर पहुची । जहाँ लोगो ने स्वागत किया और मिट्टी बचाओ अभियान में शामिल होने का संकल्प भी लिया। 

सदगुरू  26 देशों की बाइक से यात्रा पर है। उनकी यात्रा लंदन से कोयम्बटूर तक होगी। वे इस समय भारत की यात्रा पर है। इस यात्रा का उद्देश्य मिट्टी में नीतिगत सुधार के जरिये कृषि भूमि में कम से कम 3 से 6 प्रतिशत जैविक तत्व को आवश्यक रूप से बनाए रखना है। मृदा वैज्ञानिकों का कहना है कि इस जैविक तत्व के बिना मिट्टी की मृत्यु निश्चित है। इस घटना को ‘मिट्टी का विलुप्त होना’ भी कहा जा रहा है।



दुनिया संकट में ,बचाये मिट्टी

सद्गगुरु जी ने कहा कि हम एक बड़े संकट से गुजरने वाले हैं, अब बहुत ज़रूरी हो गया है कि हम मिट्टी को बचाने के लिए एक बड़ी मुहिम चलाएं ताकि  इस दिशा में सही निर्णय लिए जा सकें। मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखना और जहां आवाश्यक है उसे पुनर्जीवित करने के उपाय शीघ्र अपनाने होंगे। हमारी वर्तमान की गतिविधियां भविष्य  निर्माण का मार्ग तय करेंगी।


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी इस कैंपेन का समर्थन किया है तथा सेव सॉइल को लेकर सम्पूर्ण विश्व से आह्वान कर जागरूक होने का 5 सूत्रीय मंत्र भी साझा किया है।गुरूवार दोपहर सागर पहुंचे सद्गुरु सागर के बाद  भोपाल रवाना हुए। वे मिट्टी बचाओ अभियान के तहत बाइक से 26 देशों की यात्रा कर वापस भारत लौटे हैं।

विधायक शैलेंद्र जैन ने किया स्वागत किया

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आध्यात्मिक पूज्य गुरुदेव जग्गी वासुदेव जी के सागर की पावन धरा पर आगमन हुआ। इस दौरान सदगुरुदेव जी का सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने अपनी पत्नी श्री मति अनु जैन के साथ सदगुरुदेव जी को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मान व स्वागत किया। इस अवसर पर  प्रतिभा चौबे , मेघा दुबे , प्रासुक जैन  उपस्थित रहे।

कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी निधि जैन पहुची कार्यक्रम में

सदगुरु जी की सागर यात्रा में नगरनिगम सागर की महापौर पद की प्रत्याशी श्रीमति निधि सुनील जैन ,पूर्व विधायक सुनील जैन भी शामिल हुए और हाथों में मिट्टी बचाओ आंदोलन के पोस्टर पकड़े और संकल्प लिया। उन्होंने स्वागत भी किया ।



स्वागत और संकल्प के लिए उमड़ा सागर
सागर के भैंसा स्कूल के पास हुए स्वागत कार्यक्रम में सागर के भैंसा स्कूल के पास हुए स्वागत कार्यक्रम में कलेक्टर  दीपक आर्य,  पुलिस अधीक्षक तरुण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी , क्षितिज सिंघल, नगर निगम आयुक्त  चंद्रशेखर शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, पूर्व विधायक  नारायण कबीरपंथी, विनोद प्रजापति, शेलेन्द्र ठाकुर ,डॉ उमेश पटेल सहित अन्य अधिकारियों गणमान्य नागरिकों ने सद्गुरु का स्वागत किया । इस दौरान सेना के अधिकारी और बैंड भी मौजूद रहा। 




पंचायत और नगरीय चुनावो से जुड़ी खबरों को पढ़ने ...जुड़े...

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम

Share:

माहेश्वरी उत्पत्ति दिवस महेश नवमी मनाई गई

माहेश्वरी उत्पत्ति दिवस महेश नवमी मनाई गई



सागर। हर वर्ष अनुसार इस वर्ष भी माहेश्वरी उत्पत्ति दिवस महेश नवमी के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर श्री राघव जी मंदिर में गोपेश्वर महादेव का अभिषेक एवं पूजन माहेश्वरी महिला मंडल एवं नगर माहेश्वरी समाज द्वारा संयुक्त रूप से किया गया जिसमें समाज के सभी व्यक्ति उपस्थित रहे
जिसमें प्रमुख रुप से राजेश महेश्वरी जिला अध्यक्ष संजय चांडक  जिला सचिव रमाकांत जी चांडक सुरेश जी होलानि नंदकिशोर माहेश्वरी कैलाश  परिवार, प्रदीप माहेश्वरी विट्ठल माहेश्वरी ,अतुल चांडक एवं समस्त माहेश्वरी समाज उपस्थित रहा।

Share:

भगवान शंकर बिना भेद करें कल्याण करते हैं: पंडित प्रदीप मिश्रा ★ भगवान गणेश, रिद्धि- सिद्धि की आरती हुई

भगवान शंकर बिना भेद करें कल्याण करते हैं: पंडित प्रदीप मिश्रा

 ★ भगवान गणेश, रिद्धि- सिद्धि की आरती हुई



सागर । भगवान भोलेनाथ को  पता था कि समुद्र मंथन से अमृत निकलेगा लेकिन उन्होंने विष को ग्रहण करना उचित समझा। देवताओं ने अमृत तो खुद ग्रहण कर लिया लेकिन विष  भोलेनाथ को भेज दिया,क्योंकि उन्हें पता था कि अगर इस दुनिया में विष को कोई पीने वाला है, संसार के कष्टों का निवारण करने वाला है तो वह मात्र शिव है।भगवान शिव शंकर को यदि भेजोगे, उनका नित्य स्मरण करोगे ,तो वह भी कष्टों का हरण करने में संकोच नहीं करेंगे । तुम्हारे लिए उत्पन्न होने वाला विष वह पीकर तुम्हे अमृत पान करा देंगे। ऐसे भोले हैं कि पाप करने वाले  भी यदि शरण में पहुंच जाए तो उसका भी कल्याण कर देते हैं।  उक्त सारमयी वचन पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वालों) ने पटकुई बरारू स्थित वृंदावन धाम परिसर में ओम श्री शिव महापुराण कथा का श्रवण कराते हुए व्यक्त किए।

वृंदावन धाम परिसर में मुख्य यजमान श्रीमती राम श्री श्याम बाबू केशरवानी एवं उनके परिवार द्वारा आयोजित ओम श्री शिव महापुराण कथा के छठवें दिवस पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वालों) ने कहा कि अमृत कोई भी पी सकता है। अमृत पीना सरल है ।परंतु विष धारण करना बहुत कठिन कार्य है।समुद्र मंथन के दौरान देवता और असुरों के बीच जो खींचतान और एक दूसरे से पहले अमृत पाने को बुद्धि का चिंतन,मन का मंथन हो रहा था, उसी का परिणाम था कि विष निकला। इस दुनिया में जो भी विष रूपी कष्ट ,दुख ,क्लेश,हो तो उसका निवारण मात्र शिव के पास है। जब तुम भटक जाओ, कष्टों का पहाड़ टूट पड़े और मन में तमाम प्रकार के मंथन  हो रहे हो तो अपने मन को शिव के द्वार पर ले जाना। वह तुम्हारे कष्ट हर लेगा और तुम्हारा कल्याण करेगा।




काम और दर्शन यह दृष्टि पर निर्भर=

 पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि जब आप शिवालय में जाते हैं और भगवान शिव को जल, बेलपत्र अर्पित करते हैं ,तो आपकी दृष्टि प्रभु भोलेनाथ पर होती है ।और उसके बाद जब आप नंदी के पास जाकर खड़े हो जाते हैं तो फिर भगवान की आप पर दृष्टि होती है ।दृष्टि आपकी जैसी होगी वैसा ही आपको दिखेगा। उन्होंने कहा कि जब वृंदावन धाम जाते हैं तो कहते हैं कि बांके बिहारी के दर्शन करने जा रहे हैं और जब हम आगरा जाते हैं तो कहते हैं कि ताजमहल देखने जा रहे हैं ।यह दृष्टि का अंतर है। जब देखते हैं तो काम जागता है और जैसे ही दर्शन करते हैं तो काम समाप्त हो जाता है। इसलिए हमेशा दृष्टिकोण अच्छा रखें।

गृहस्थ जीवन में जप तप करना कठिन =

पंडित प्रदीप मिश्रा  ने कथा श्रवण कराते हुए कहा कि मनुष्य जीवन में सन्यासी, संत बनना जप, तप करना सरल है, लेकिन ग्रहस्थ जीवन में जीते हुए जप तप ,पूजा पाठ करना कठिन है । कुटुंब के साथ,परिवार के साथ रहते जप, तप से हम इसीलिए विमुख हो जाते हैं क्योंकि हम सिर्फ परिवार की प्रतिपूर्ति में ही लगे रहते हैं ।शुकदेव ने राजा जनक को जब गुरु बनाना चाहा तो उन्होंने उसके एवज मे गुरु दक्षिणा में मांगा कि तुम गृहस्थ जीवन जियोगे सन्यासी नहीं बनोगे। शुकदेव ने कहा कि गुरुदेव यह क्या मांग लिया। मुझे तो तीर्थ करना थे।मुझे गृहस्थ दायित्वो से न  बांधे ।तब राजा जनक ने शुकदेव से कहा कि जहां भजन कीर्तन हो रहा है ,सत्संग चल रहा है , साधुओं का सानिध्य मिले, भगवान शिव की कथा मिले वहां बैठ जाना ।फिर तुम्हें किसी तीर्थ पर जाने की जरूरत नहीं है ।सारे तीर्थ  तुम्हें शिव के दरबार में मिल जाएंगे। जहां कथा होती है उस स्थान पर सारे तीर्थ, नदियां, कुंड, इकट्ठे हो जाते हैं।


मन भगवान में लगाओगे तो मैल नहीं रहेगा=

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि मन को हमेशा स्वच्छ , साफ रखें। मन में मैल रहेगा तो फिर यह तन किसी  काम का नहीं है । उन्होंने कहा कि जिस तरह हम घर की चीजें फ्रिज में रखते हैं ,तो चीजें खराब नहीं होती। उसी तरह तुम  कथा में बैठे हो तो तुम्हारा मन खराब नहीं हो सकता।हमें अपने मन को फ्रिज बनाना होगा, जिससे हमारे अंदर क्रोध, लोभ रूपी सड़न पैदा ना हो। जिसने  मनुष्य की देह पाकर  भगवान का ध्यान नहीं किया तो मनुष्य का जन्म बेकार है ।84 लाख योनि के बाद जब तुम्हें मनुष्य तन मिला है, परिवार का भरण पोषण करने के साथ, तुम जो जिम्मेदारी निभा रहे हो उसे पूर्व जन्मों का कर्ज समझना। मृत्युलोक में आए हो तो सब कुछ करना ,लेकिन प्रभु भोलेनाथ का भजन मत भूलना।


हमेशा भगवान से ही आस लगाए =
पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा हम हमेशा दूसरों से आस लगा लेते हैं और वह टूट जाती है इसलिए भगवान से आस लगाए। उन्होंने कहा कि आप पानी का मटका लाते हैं इस उद्देश्य से कि उसमें हम ठंडा पानी पी लेंगे, लेकिन अचानक वह टूट जाए तो आस टूट जाती है ।यदि गुलदस्ता लाते हैं तो हमें पता होता है कि उसके फूल मुरझाना ही है  इसीलिए हमेशा ध्यान रखो कि भगवान से आशा रखो ,आशा एक राम जी से, दूजी आशा छोड़ दो। सिर्फ तुम परिवार से से आशा करते हो, रिश्तेदारों से आशा करते हो और जब पूरी नहीं होती तो अपको बहुत बुरा लगता है,आपका दिल टूट जाता है। लेकिन शिव इतना भोला है कि तुम्हारा दिल कभी नहीं तोड़ेगा।



अब समय दान की जरूरत=

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि काम ,वैभव ,ऐश्वर्य अब इतना हो गया है कि लोग भगवान के साथ परिवार को भी भूलने लगे हैं।रक्त दान, अन्न दान,कन्यादान का जीवन में बहुत ही महत्व है  ।लेकिन इस आधुनिक युग में अब  समय दान की आवश्यकता महसूस की जाने लगी है। लोग सब कुछ पाने के चक्कर में, परिवार और भगवान को भूल गए हैं। मोबाइल ने सोने पर सुहागा का काम कर दिया है। आजकल समय बहुत जरूरी हो गया है। उन्होंने आह्वान किया कि रिश्तेदारों को समय दो ,पुत्र ,पुत्रियों, पत्नी को समय दो। परिवार के साथ बैठकर उनके दिल की,मन की बात सुनो। उनके मन की बात निकालने का प्रयास करो ।यदि तुम परिवार को समय नहीं दोगे तो बुढ़ापे में फिर तुम अकेले रह जाओगे। फिर तुम पुत्र, पुत्रियों को दोष मत देना। घर परिवार में उठोगे बैठोगे तो समस्या का हल घर में ही हो जाएगा। भगवान और परिवार को समय दोगे तो जीवन में सुख, समृद्धि ,शांति रहेगी।

पिता की कीमती दौलत होती है बेटी=
 पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि परिवार में बेटी होना सौभाग्य की बात है।बेटा यदि मां की अमानत होता है, तो बेटियां पिता की सबसे कीमती दौलत होती हैं। बेटी की कोई भी इच्छा हो पिता उसे हर संभव पूरा करने का प्रयास करता है।  बेटी जब विदा होती है तो पिता कभी उसके सामने नहीं होता, क्योंकि कोई भी अपनी दौलत को खोना नहीं चाहता ।उन्होंने बेटियों से आह्वान किया  कि जिस तरह तुम पर पिता ने सब कुछ समर्पित किया है, उसी तरह तुम भी पिता के मान और सम्मान का ध्यान रखना और पिता को अपना कन्यादान करने का मौका अवश्य देना। कभी भी पिता की शान और मान को कम मत होने देना।



अभियुक्त, असाधारण नगरी है काशी=
पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा बनारस जिसे हम काशी भी कहते हैं एक परमधाम है। और यहां मृत्यु को प्राप्त होने वाले सीधे मोक्ष धाम में जाते ।काशी वासियों के लिए भगवान शिव से माता पार्वती ने दो वरदान मांगे थे।पहला कि पति-पत्नी में विवाद हो तो उनमें प्रेम भी बड़े और दूसरा जो काशी में मरे उसके कान में भगवान शंकर मंत्र फुके ।भगवान के वरदान अब  भी लागू है। पांच
कोस  की काशी में जब कोई मरता है तो उसका कान टेढ़ा हो जाता है। इसका मतलब है कि भगवान शिव ने उसके  कान में मंत्र फूंका है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति तीर्थ के क्षेत्र में या मंदिर प्रांगण में मरता है तो समझो वह मोक्ष को पा गया है। भगवान ने उसे स्वीकार कर लिया है। फिर कभी वह लौटकर नहीं आएगा ।उस व्यक्ति के मृत होने पर रोना नहीं चाहिए।

प्रदीप मिश्रा ने माता पार्वती एवं शंकर द्वारा चौसर खेलने, शंकर जी के नीलकंठ पर्वत पर जाने, भगवान गणेश एवं छोटी पुत्री अशोक सुंदरी के जन्म की कथा का विस्तार से श्रद्धालुओं को श्रवण कराया। उन्होंने कहा कि कलयुग है तो सच झूठ चलता रहता है, लेकिन झूठ बोलने पर भी प्रभु के चरणों में जाकर अपनी बात रख दो। भोलेनाथ तुम्हारे उस पाप को वही नष्ट कर देंगे। उन्होंने कहा भोलेनाथ का जप तप ही तारने वाला है।
कल कथा 11:00 बजे से=
 पटकुई बरारू स्थित वृंदावन धाम परिसर में आयोजित ओम श्री महा शिव पुराण कथा अंतिम दिवस 9 जून गुरुवार को सुबह 11:00 से 2:00 तक आयोजित की जाएगी । कथा समापन पश्चात यजमान परिवार के सदस्य श्रीमती राम श्री श्याम बाबू केशरवानी,राजेश केशरवानी ,सोहन केशरवानी ,मोहन केशरवानी एवं उनके परिजनों ने भगवान गणेश रिद्धि सिद्धि की आरती की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। 

Share:

अपराध और अनैतिकता सरकार नही धार्मिक संस्कार रोक सकते है★ मीडिया हाउस की धार्मिक डिबेट में धर्मो के जानकार करें बहस तो सार्थकता होगी★कथावाचक पण्डित प्रदीप मिश्रा

अपराध और अनैतिकता सरकार नही धार्मिक संस्कार रोक सकते है

★ मीडिया हाउस की धार्मिक डिबेट में धर्मो के जानकार करें बहस तो सार्थकता होगी

★कथावाचक पण्डित प्रदीप मिश्रा


सागर। कथा वाचक और चर्चित सन्त पण्डित प्रदीप मिश्रा सीहोर वालो का मानना है कि बढ़ते अपराधों और अनैतिकता पर सरकार लगाम नही लगा सकती है। इन्हें अच्छे धार्मिक संस्कार ही रोक सकते है। वही टीवी चैनलों और अन्य मीडिया में धार्मिक मुद्दों पर होने वाली बहसों में राजनीतिको के शामिल होने के मामले में पण्डित प्रदीप मिश्रा का कहना है कि इन बहसों में धर्म के जानकार लोग  शामिल हो और चर्चा करे तो सार्थक नतीजे सामने आएंगे।


कथा वाचक पण्डित प्रदीप मिश्रा ने श्री शिव पुराण कथा के यजमान श्री रामबाबू केशरवानी के निवास पर मीडिया से कहा कि संसार में होने वाले अपराधों के लिए कोई भी सरकार नहीं राेक सकती है। अपराध को यदि कोई रोक सकता है तो सत्संग, संकीर्तन और माता पिता के संस्कार ही रोक सकता है। जो हमारे संस्कार हैं माता पिता जो अपने बच्चों को संस्कार देते हैं वो कहते हैं यदि घर में गीता का पाठ होगा तो उस बच्चे को अदालत में उस बच्चे को गीता में हाथ रखकर कसम नहीं खाना होगी।  उन्होंने कहा कि हमारे संस्कार और सनातन धर्म से ही देश में लगातार हो रही अापराधिक घटनाओं काे रोका जा सकता है। 

धार्मिक मुद्दों की डिबेट में हो जानकार शामिल

पं. मिश्रा ने कहा कि टीवी चैनलों में जो राजनीतिक या अन्य व्यक्ति किसी भी मुद्दे में डिवेट करते हैं उनकी सोच अलग-अलग होती है और वह मुद्दे भी अलग-अलग रखते हैं, लेकिन वह वेदों के अनुसार ही रखे। यदि किसी प्रकार की डिवेट करना है तो संत, महात्मा या दूसरे वर्ग के लोग वेद और पुराण को सामने रखकर व उसके प्रमाण के अनुसार ही अपनी बात रखें। यदि दूसरे पक्ष को भी कुछ कहना है तो वह भी अपने कुरान व अन्य धार्मिक ग्रंथों के आधार पर ही कहे। अनावश्यक बयानबाजी से किसी भी वर्गाें के बीच स्थिति नहीं बिगड़ेगी, बल्कि जीवन का आनंद प्राप्त होगा। 


बेटे के फेल होनी की खवर को लेकर मानहानि का दिया नोटिस

 उन्होंने कहा कि शिव महापुराण और स्कंद महापुराण में एक बेलपत्र चढ़ाने का अपना अलग क्रम है। लाल चंदन का बेलपत्र शिवजी को चढ़ाया जाता है वृद्धि के लिए। शहद का बेल पत्र उत्तम फल की प्राप्ति के लिए चढ़ाया जाता है। मेरी जो बात प्रसारित की गई है उसकी कुछ क्लीपिंग आधी-अधूरी काटी गई है। उस क्लीप में हमने कहा था कि पूरा कर्म करिए आैर कर्म प्रधान बनिए। आप जब कर्म से हार जाएं तब उस देवों के देव महादेव पर विश्वास करके एक शहद वाला बेलपत्र उनके लिए अवश्य चढ़ाएं। भगवान श्रीकृष्ण भी कहते हैं कि कर्म करने के बाद मेरे ऊपर छोड़ देना मैं दूंगा क्या देना है। मेरे बेटे राघवजी के रिजल्ट के बारे में भी किसी ने अफवाह फैला दी थी, लेकिन मेरे पुत्र पास हुए थे और कुछ पत्रकारों के कहने के बाद मैंने उनकी अंकसूची इंटरनेट मीडिया पर भी डाली थी। यह विपक्षी लाेगों के द्वारा किया गया एक कर्म था और अब मैंने मानहानि का केस भी लगा दिया है।



परिवार में प्रेम बढ़ाना है तो भगवान का ध्यान करें 

भगवत स्मरण और भगवान का ध्यान करें। परिवार में यदि एकजुटता व प्रेम बढ़ाना है तो संस्कार बनाए रखें। शिवमहापुराण कथा के दौरान भी संस्कार की बात कही गई है कि घर का वातावरण कैंसा होना चाहिए, क्योंकि भगवान शंकर का परिवार भी एक वैवाहिक परिवार है। समाज में एक-दूसरे धर्म के प्रति कट्टरवादिता बढ़ने के मामले में पं. मिश्रा ने कहा कि भगवत स्मरण की ओर बढ़ें। बीच में कुछ समय ऐसा आया कि लोगों ने कम कर दिया था, जिस कारण ऐसी घटनाएं बढ़ने लगी। इसलिए आज सनातन धर्म के प्रति एक बार फिर लोग आगे आए हैं और भगवान का स्मरण, वेद, पुराणों की कथा हो रही है और सनातन धर्म कहता है कि सबसे प्रेम करें।
पण्डित मिश्रा सागर के पटकुई में ओम शिव महापुराण की कथा का वाचन कर रहे है। 


Share:

SAGAR : दो मंत्रियों के परिजनों में जिला पंचायत चुनाव को लेकर बनी सहमति★ हीरासिंह को दिया अशोक सिंह और राजकुमार धनोरा ने समर्थन, लेंगे नाम वापिस

SAGAR : दो मंत्रियों के परिजनों में जिला पंचायत चुनाव को लेकर बनी सहमति

★ हीरासिंह को दिया अशोक सिंह और राजकुमार धनोरा ने समर्थन, लेंगे नाम वापिस

सागर। जिला पंचायत सदस्य के चुनावों में कई वार्डो में मंत्रियों और दिग्गज नेताओ के परिजन चुनाव मैदान में है। बढ़ते संघर्ष को देखते हुए  मनाने का दौर चल रहा है। शिवराज सरकार के दो मंत्री भूपेंद्र सिंह और गोविंद राजपूत के परिजनों में सहमति बन गयी है। 
जिला पंचायत सदस्य पद के  वार्ड नम्बर 4 से राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी के बड़े भाई हीरा सिंह राजपूत ,नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह के भतीजे अशोक सिंह  बामोरा तथा भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष  राजकुमार धनोरा ने नामांकन भरा गया था।


इस मामले में बुधवार को भाजपा वरिष्ठ नेता अशोक सिंह जी बामोरा तथा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री राजकुमार धनोरा ने अपना समर्थन  हीरा सिंह राजपूत  को दिया।



अरविंद सिंह को मिला महेंद्र यादव का समर्थन

वहीं दूसरी ओर राहतगढ़ जनपद के वार्ड क्रमांक 5 से राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के भतीजे  अरविंद सिंह राजपूत (टिंकू राजा )जी ने अपना नामांकन भरा था उसी वार्ड से महेंद्र यादव  ने भी दावेदारी की थी बुधवार को महेंद्र यादव ने श्री अरविंद सिंह राजपूत जी( टिंकू राजा) को अपना समर्थन देते हुए क्षेत्र में विकास कार्यों में सहयोग करने का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि राहतगढ़ जनपद के वार्ड क्र. 17 जेरई से राजस्व एवं परिवहन मंत्री की बहू श्रीमति साधना (नीतू) अरविंद सिंह राजपूत पहले ही र्निविरोध जनपद सदस्य चुनी जा चुकी हैं। इस अवसर पर श्री हीरा सिंह जी राजपूत ने दोनों वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप सबका स्नेह और साथ ही विकास का नया इतिहास लिखेगा।



Share:

Archive