SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 5 जून 2021

कांग्रेस ने विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण कर " पेड़ लगाओ जीवन बचाओ " कार्यक्रम का किया आयोजन ★ बक्सवाहा के वृक्षों की कटाई तत्काल रोकने की उठाई मांग

कांग्रेस ने विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण कर " पेड़ लगाओ जीवन बचाओ "  कार्यक्रम का किया आयोजन

★ बक्सवाहा के वृक्षों की कटाई तत्काल रोकने की उठाई मांग 

सागर ।  विश्व पर्यावरण दिवस पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया के तत्वाधान में म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में ब्लॉक मुख्यालय पर वृक्षारोपण कर " पेड़ लगाओ जीवन बचाओ " कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहाँ कांग्रेसजनों ने वृक्षारोपण करते हुए  बक्सवाहा के वृक्षों की कटाई तत्काल रोकने की पुरजोर माँग उठाई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि बुंदेलखंड के छतरपुर जिला अन्तर्गत बक्सवाहा के जंगल को  एक निजी कंपनी को सौंपे जाने की तैयारी चल रही हैं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


 उन्होंने कहा कि जहाँ एक ओर संपूर्ण देश कोरोना महामारी के कारण ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है। वहीं दूसरी ओर वृक्षों के काटने से मानव जीवन को खतरा उत्पन्न हो जावेगा साथ ही  प्राकृतिक आवास नष्ट होने से न केवल  वन्य प्राणी  और पशुओं का अस्तित्व भी खतरे में आ जाएगा तथा इन वनों पर आश्रित होकर अपनी आजीविका चलाने वालो पर भी जीवन यापन का भी संकट खड़ा हो जाएगा। आज विश्व पर्यावरण दिवस पर हमारी प्र देश सरकार से मांग है की उक्त वृक्षों की कटाई तत्काल रोकी जाए। कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश राय, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान आदि ने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रीतेश तिवारी, मुल्ले चौधरी, गणेश पटेल, संजय रोहिदास, रोहित वर्मा,  पवन लारिया, निर्वाण सिंह ठाकुर, दुर्गेश अहिरवार, केशव चौधरी, कल्याण सिंह, जानू तिवारी आदि कांग्रेस जन मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

विश्व पर्यावरण दिवस: “अंकुर कार्यक्रम“ के तहत नक्षत्र वाटिका उद्यान और कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया वृक्षारोपण ★ वृक्ष लगाकर देखभाल करने वाले चयनित विजेताओं को मख्यमंत्री देंगे प्राणवायु अवार्ड एवं प्रमाण पत्र

विश्व पर्यावरण दिवस: "अंकुर कार्यक्रम" के तहत नक्षत्र वाटिका उद्यान और  कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया वृक्षारोपण

★ वृक्ष लगाकर देखभाल करने वाले चयनित विजेताओं को मख्यमंत्री देंगे  प्राणवायु अवार्ड एवं प्रमाण पत्र 

सागर । विश्व पर्यावरण दिवस पर  सागर सांसद श् राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह, निगमायुक्त आर पी अहिरवार,  जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अन्य अधिकारीयों के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदेश स्तरीय महत्वाकांक्षी "अंकुर कार्यक्रम" अंतर्गत पौधारोपण किया एवं जिले के नागरिकों को अधिक से अधिक संख्या में इस महत्वपूर्ण प्राणवायु प्रदाता अभियान कार्यक्रम में कम से कम 1 पौधा रोपण कर सहभागी बनने हेतु प्रोत्साहित किया।
जन सहभागिता से प्रदेश स्तर पर बृहद वृक्षारोपण कर राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर पर्यावरण को स्वच्छ रखने एवं प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के पर्यावरण विभाग मंत्रालय द्वारा महत्वाकांक्षी "अंकुर कार्यक्रम" का शुभारंभ किया गया है। वृक्षारोपण हेतु जन सामान्य को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक जिले के वृक्ष लगाकर देखभाल करने वाले चयनित विजेताओं  को सीएम शिवराज सिंह चौहान जी के कर कमलों से प्राणवायु अवार्ड एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।
सागर जिले के नागरिक इस कार्यक्रम में भाग लेने हेतु गूगल प्ले स्टोर से वायुदूत ऐप डाउनलोड कर पंजीयन करें। इसमें स्वयं के संसाधन से स्वयं की भूमि, शासकीय भूमि अथवा किसी भी भूमि पर भूमि स्वामी की सहमति के साथ देशज प्रजाति का जिसमें बहु वर्षीय बेल और झाड़ियां जैसे कनेर, गुड़हल आदि शामिल नहीं है, कम से कम एक वृक्ष लगाकर वायुदूत ऐप के माध्यम से फोटो ले कर अपलोड करना होगी। 30 दिन तक खाद पानी वगैरह देकर वृक्ष की देखभाल करना एवं ट्री गार्ड आदि लगाकर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करनी है और 30 दिन पश्चात पुनः उसी वृक्ष की वायुदूत ऐप के माध्यम से फोटो लेकर अपलोड करना होगी। सभी सहभागी दूसरी फोटो अपलोड करने के पश्चात अपना सहभागिता प्रमाण पत्र वायुदूत ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर नागरिकों द्वारा लगाए गए पौधों का वास्तविक सत्यापन कर कंप्यूटर आधारित लॉटरी के माध्यम से चयनित विजेता प्रतिभागियों को माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्राणवायु पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और ऐसे विजेताओं को वृक्ष वीर या वृक्ष वीरांगना के रूप में जाना जाएगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


विश्व पर्यावरण दिवस" पर "अंकुर कार्यक्रम" अंतर्गत ग्राम मझगुंआ में नवनिर्मित नक्षत्र वाटिका उद्यान में किया गया वृक्षारोपण


विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के उपलक्ष्य में सागर के ग्राम मझगुंआ में आंगनबाडी केंद्र-91 प्रांगण में बनाये गये नक्षत्र वाटिका उद्यान में नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारीयों के साथ वृक्षारोपण किया व माननीय मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन  शिवराज सिंह चौहान जी के प्रदेश स्तरीय महत्वाकांक्षी "अंकुर कार्यक्रम" अंतर्गत पौधारोपण करने हेतु लोगों को अधिक से अधिक संख्या में इस महत्वपूर्ण प्राणवायु प्रदाता अभियान कार्यक्रम में कम से कम 1 पौधा रोपण कर सहभागी बनने हेतु प्रोत्साहित किया।

नरयावली विधायक श्री लारिया ने मझगुंआ ग्राम में बनाये गये नक्षत्र वाटिका उद्यान में लगाये जाने वाले राशि अनुसार वृक्षों की जानकारी ली एवं सराहना की।     
कलेक्टर श्री सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा की विगत दिनों हम सभी ने कोरोना महामारी की भयावह स्थिति में उतपन्न हुई ऑक्सीजन प्राणवायु की समस्या को देखा है और जीवन के लिए ऑक्सीजन के साथ वृक्षों के महत्त्व को भलीभांति समझा है। लोगों ने वृक्षों को काट कर निर्माण कार्य कराये परन्तु अब इन कमियों को हम वृहद वृक्षारोपण कर दूर करेंगे। माननीय मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री शिवराज सिंह चौहान जी के संकल्प से प्रदेश स्तरीय महत्वाकांक्षी "अंकुर कार्यक्रम" अंतर्गत पौधारोपण कर मध्यप्रदेश के साथ ही अपने जिले, गांव आदि को हराभरा बनाएंगे। मझगुंआ ग्राम में बनाया गया यह नक्षत्र वाटिका उद्यान एक सराहनीय पहल है अन्य ग्राम पंचायतों में भी इस तरह के उद्यान निर्मित कराना चाहिए। एवं लगाये गये पौधों को अपने बच्चों की तरह देखरेख कर बड़ा करें क्योंकि इनका लाभ आने वाली अगली पीढ़ीयों को मिलेगा। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: कोविड 19 की सम्भावित तीसरी लहर से बचाव की तैयारी ★ बीएमसी में बच्चों के लिए अलग से आईसीयू एवं एसएनसीयू वार्ड बनाये: कमिश्नर मुकेश शुक्ला ★ जिला हॉस्पिटल में 30 बिस्तरो का बच्चा का आई सी यू वार्ड तैयार करें : विधायक शेलेन्द्र जैन ★ ब्लेक फंगस के 42 मरीजो का इलाज जारी

SAGAR: कोविड 19 की सम्भावित तीसरी लहर से बचाव की तैयारी 

★ बीएमसी में बच्चों के लिए अलग से आईसीयू एवं एसएनसीयू वार्ड  बनाये: कमिश्नर मुकेश शुक्ला

★ जिला हॉस्पिटल में 30 बिस्तरो का बच्चा का आई सी यू वार्ड तैयार करें : विधायक शेलेन्द्र जैन
 ★ ब्लेक फंगस के 42 मरीजो का इलाज जारी 

सागर । कोरोना संक्रमण की संभावित की लहर को लेकर जिला चिकित्सालय में समस्त तैयारी पूरी करे उक्त निर्देश  विधायक श्री  शैलेन्द्र जैन ने जिला चिकित्सालय की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह, स्मार्ट सिटी सी ई ओ श्री राहुल सिंह राजपूत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इन्द्राजसिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ एम डी गायकवाड़, डॉ अभिषेक ठाकुर, डॉ ज्योति ठाकुर, उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे, श्री हरिशंकर जयसवाल ,श्री पुरनलाल अहिरवार,अधिकारी डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था।
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए जिला चिकित्सालय में बच्चा वार्ड सहित आईसीयू ,डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उक्त  निर्देश सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने जिला चिकित्सालय की समीक्षा बैठक में दिए ।उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की संभावित लहर के लिए हमें तैयार रहना होगा।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में 10-10  बिस्तरों के दो बच्चा आई सी यू वार्ड तैयार करे एवं 30 बिस्तरों का अलग बच्चों का वार्ड बनाये। उन्होंने कहा कि संभावित कोरोना संक्रमण की लहर को देखते हुए हमें समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना होगी। उन्होंने बच्चा वार्ड एवं आईसीयू वार्ड में बच्चों के खेल खिलौने एवं मनोरंजन की साधन भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
 

संभावित तीसरी कोरोना संक्रमण लहर के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज को रहना होगा तैयार -कमिश्नर श्री शुक्ला

कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज को अत्याधुनिक रूप से तैयार रहना होगा  एवं समस्त जूनियर डाक्टरों को बच्चों के इलाज करने के लिए ट्रेनिंग प्रारंभ करें उक्त निर्देश संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक में समस्त डाक्टरों को दिए । इस अवसर पर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा सहित अन्य मौजूद थे ।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि कोरोना संक्रमण की संभावित लहर को देखते हुए हमें बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में समस्त आवश्यक प्रबंध रखना होंगे साथ ही जूनियर डाक्टरों के बच्चों के इलाज करने के लिए ट्रेनिंग शुरू करें जिससे संभावित तीसरी लहर के लिए हमें डॉक्टर की कमी न हो और अभी से ही रिक्त पड़ी  पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती को शीघ्रता से करें ।
उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए अलग से आईसीयू एवं एसएनसीयू वार्ड की स्थापना करें उन्होंने निर्देश दिए कि तीसरी लहर के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता हेतु मांग पत्र प्रस्तुत करें जिससे समय पर उपलब्ध कराई जा सकें ।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने बताया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 42 मरीजों का उपचार किया जा रहा है और इसके लिए शासन द्वारा आवश्यक दवाओं एवं इंजेक्शन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई गई है उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस मरीजों के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में अलग से 2 वार्डों का निर्माण कराया गया है जिसमें 42 मरीज उपचार रत हैं जिनमें से 13 मरीजों के सफल ऑपरेशन भी किए जा चुके हैं । संभागायुक्त श्री शुक्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के लिए लगने वाले रेमदेसीविर इंजेक्शन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है।

 संभागायुक्त श्री शुक्ला ने ब्लैक फंगस के  मरीजों की जानकारी  प्राप्त की और निर्देश दिए कि अच्छा सा अच्छा इलाज मुहैया कराया जाए और आवश्यक इंजेक्शन एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि  जो भी मरीज अभी उपचाररत  हैं उनको समय पर चाय, नाश्ता ,भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की फायर सेफ्टी सिस्टम को अपडेट रखा जावे और समय-समय पर मार्क ड्रिल की जावे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


पर्यावरण स्वच्छ रहेगा, तो जीवन स्वस्थ रहेगाः मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

पर्यावरण स्वच्छ रहेगा, तो जीवन स्वस्थ रहेगाः मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

★ विश्व पर्यावरण दिवस पर मालथौन के पार्क परिसर में वृक्षारोपण


साग़र। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मालथौन के पार्क परिसर में वृक्षारोपण किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन के विकास की अनेक योजनाएं चल रही हैं। पिछले 5 सालों में 80 फीसदी बड़ी योजनाएं पूरी हो चुकी हैं और अगले 2 सालों में शेष कार्याें को पूरा कर लिया जाएगा।_
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यहां पार्क के सामने आडीटोरियम का निर्माण हो रहा है। मुक्तिधाम का कार्य भी प्रगति पर हैं। मालथौन का पेयजल संकट हल करने के लिए 45 करोड़ की नल-जल योजना के टेंडर लग गए हैं। मेरा प्रयास है कि अगले साल हर घर में नल से पानी पहुंचे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यहां 1600 आवास स्वीकृत कराये गए थे, जिनमें से शेष रह गए लगभग 200 के खातों में पैसा शीघ्र पहुंच जाएगा। हमने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मालथौन क्षेत्र में आबादी घोषित करने के कार्य में प्रगति लायें, ताकि सभी पात्र परिवारों को मकान बनाने के लिए पट्टे दिये जा सकें। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि दूसरे चरण में 2600 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में गरीब परिवारों को 5 माह का अनाज निःशुल्क दिया जा रहा है। हमने निर्देश दिये हैं कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें भी पर्ची बनाकर अनाज दिया जाये। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से रोजगार प्रभावित हुआ है। इसलिये स्ट्रीट वेंडर के खातों में एक-एक हजार रूपए डाले गए हैं। जिन परिवारों में कोरोना से मृत्यु हुई है, उन्हें एक लाख रूपए की सहायता दी जा रही है। अनाथ हुए बच्चों को मध्यप्रदेश सरकार प्रतिमाह 5 हजार रूपए पेंशन देगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन सहित समूचे विधानसभा क्षेत्र में आमजन वृक्षारोपण जरूर करें और रोपे ये पौधे के रख रखाव का पूरा ध्यान दें। क्योंकि पर्यावरण स्वच्छ रहेगा, तो जीवन स्वस्थ रहेगा।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

डॉक्टर गौर विश्वविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण

डॉक्टर गौर विश्वविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण 

साग़र। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सावित्रीबाई फुले भवन परिसर (टीएलसी) में  विश्वविद्यालय
की कुलपति   प्रो. जनकदुलारी आही के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
कोरोना महामारी काल ने सम्पूर्ण मानवता को आधुनिकता के हिंसक स्वरुप से अवगत कराया है, जहाँ मनुष्य ने महसूस किया कि पर्यावरण के संरक्षण के द्वारा ही इस पृथ्वी को संकट से बचाया जा सकता है, जो अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारियों एवं चिंताओं का बोध कराता है। 
कार्यक्रम में प्रो. जनकदुलारी आही ने वृक्षों को पोषित एवं संरक्षित करने को लेकर आश्वस्त किया और पर्यावरण को बचाने के लिए सभी का आव्हान किया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. जनकदुलारी आही, कुलसचिव श्री संतोष सोहगौरा, प्रो. दिवाकर शुक्ला, प्रो.आशीष वर्मा, डॉ. संजय शर्मा, डॉक्टर सीपी उपाध्याय, डॉक्टर केएस माथुर, डॉक्टर मुकेश साहू, श्री सतीश कुमार, उपकुलसचिव, डॉ. किरण महेश्वरी, डॉ. भूपेन्द्र कुमार पटेल, राहुल गिरी गोस्वामी, सुहैल अहमद कुरैशी आदि व्यक्तियों द्वारा फल एवं छायादार वृक्ष लगाये गये। 
उक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षकगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवम विद्याथिगण कोविड -19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए शामिल हुए।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कांग्रेस सेवादल की कोरोना काल मे लोगो की सेवा जारी

कांग्रेस सेवादल की  कोरोना काल मे लोगो की सेवा जारी
साग़र। कोरोना संकट में कांग्रेस सेवादल एक सच्चे मददगार के रूप में उबरा है,पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाकडाऊन में सेवादल ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों के गरीब-असहाय-मजदूर परिवारों को आज सेवादल के सेवा अभियान का 35 वां दिन था ।
मानवता के पर्याय और सच्चे मददगार के रूप में सेवादल ने अपनी पहचान बरकरार रखी। 
 15 परिवारों की महिलाओं को राशन में आटा-दाल-चावल-दूध-बिस्किट वितरित किया,प्रशासन और सरकारों की अनदेखी से इन बेरोजगार परिवारों की तकलीफ को सेवादल ने कुछ हद तक कम करने का प्रयास किया।
सोशल डिस्टेसिंग के नियम का विशेष रूप से पालन करते हुये सेवादल अध्यक्ष ने अन्य सावधानियो से भी इन महिलाओं को जागृत किया। 
आज सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,विधाचरण गुप्ता,रामगोपाल यादव, अंकुर,रोहित,आदर्श,अजय ठाकुर,अरविंद राजपूत,प्रवीण,मोंटी साहू आदि सदस्य सहयोगी के रूप मे उपस्थित रहे।

शुक्रवार, 4 जून 2021

अनलॉक साग़र: 5 जून से 16 जून तक रहेंगे कुछ प्रतिबंध ★ सुबह 06.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक ही खुले रह सकेंगे बाजार एक दिन छोड़कर एक दिन ★ सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन, मेले आदि प्रतिबंधित ★ प्रत्येक रविवार जनता कर्फ्यू रहेगा, ★ प्रतिदिन रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा ★नो मास्क नो सर्विस के उल्लंघन पर दुकान होगी सील


अनलॉक साग़र: 5 जून से 16 जून तक रहेंगे कुछ प्रतिबंध

★ सुबह 06.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक ही खुले रह सकेंगे बाजार एक दिन छोड़कर एक दिन

★ सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन, मेले आदि प्रतिबंधित 

★ प्रत्येक रविवार जनता कर्फ्यू रहेगा, 

★ प्रतिदिन रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा

नो मास्क नो सर्विस के उल्लंघन पर दुकान होगी सील

सागर।( तीनबत्ती न्यूज़. कॉम )।  करीब 50 दिनों के कोरोना  कर्फ्यू के बाद 5 जून से साग़र जिला अनलॉक हो रहा है। लेकिन कुछ प्रतिबन्धों के साथ। आज क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक मध्य शासन की लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें समस्त वर्गों के विचारों के उपरांत विभिन्न निर्णय लिए गए। बेठक में विधायक शेलेन्द्र जैन, जिलाध्यक्ष गौरव सीरोठिया, एसपी अतुल सिंह, शैलेश केशरवानी, सुधीर यादव, सहित अधिकारी ,जनप्रतिनधि, और अन्य संगठनों के लोग शामिल हुए। 

कलेक्टर ने किए आदेश जारी 

जिसमें  न्यायालय जिला दण्डाधिकारी के आदेश क्रमांक/239/रीडर/जि.द./2021 सागर, दिनांक 31-05-2021 द्वारा सागर जिले में ''कोराना कर्फ्यू'' दिनांक 05 जून 2021 को प्रातः 06.00 बजे तक के लिए लागू किया गया है। मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग, मंत्रालय, वल्लभ भवन भोपाल के पत्र क्रमांक एफ 35-09/2020/दो/सी-2, भोपाल दिनांक 29 मई, 2021 के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु दिशा-निर्देश के परिपालन में आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत ''कोराना कर्फ्यू'' से संबंधित समस्त आदेश निरस्त किये जाकर कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की आशंका को निर्मूल करने के लिए श्री दीपक सिंह, कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सागर, दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सागर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र के लिए समस्त सामाजिक/राजनैतिक/खेलकूद/मनोरंजन/शैक्षणिक/सांस्कृतिक/सार्वजनिक तथा धार्मिक गतिविधियों व आयोजनों के लिए लोगों का एकत्रित होना विनियमित करने हेतु दिनांक 05 जून 2021 से 16 जून 2021 को प्रातः 06.00 बजे तक के लिए निम्नानुसार आदेश जारी किया गया है।

निम्नानुसार गतिविधियां प्रतिबंधित रहेगी :-

1. सभी सामाजिक/राजनैतिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/आयोजन/मेले आदि प्रतिबंधित रहेंगे।
2. स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक/प्रशिक्षण/कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। केवल ऑनलाईन क्लासेस चालू रहेगी।
3. सभी सिनेमा घर, शापिंग मॉल, स्वीमिंग पूल, थियेटर, पिकनिक स्पॉट, ऑडिटोरियम, सभागृह बंद रहेंगे।
4. धार्मिक स्थलों पर प्रातः काल एवं सायं काल अधिकतम 04 व्यक्ति एक समय में अपने रीति रिवाज अनुसार उपासना कार्य संपादित कर सकेगें।
5. अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालय यथा जिला कलेक्ट्रेट, पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, अग्निशमन एवं आपात कालीन सेवायें, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, जेल, कोषालय, राजस्व, विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, नगरीय प्रशासन, ग्रामीण विकास, सार्वजनिक परिवहन आदि को छोड़कर शेष कार्यालय 100 प्रतिषत अधिकारियों एवं 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित किये जाये। शेष कर्मचारी ष्ॅवता थ्तवउ भ्वउमष्करेगें।
राजस्व न्यायालयों में आकस्मिक परिस्थितियों को छोड़कर सुनवाई स्थगित रहेगी ।
6. अधिकतम 10 लोगो के साथ अंतिम संस्कार की अनुमति रहेगी।
7. विवाह समारोह में दोनो पक्षों के मिलाकर अधिकतम 20लोगो के साथ ही अनुमति रहेगी। इस प्रयोजन के लिए आयोजक को संबंधित थाना प्रभारी को अतिथियों के नाम की सूची आयोजन से पूर्व प्रदाय करना आवष्यक होगा । विवाह/निकाह कार्यक्रम में किसी प्रकार की बारात, चल समारोह, बड़ी गेदरिंग, मैरिज हाल एवं होटल में कार्यक्रम नहीं किये जा सकेगें । लेकिन घर वालों के साथ स्वयं के घर पर विवाह/निकाह की रस्में की जा सकेगी। इस प्रकार की वैवाहिक कार्यक्रम में कोई बाहरी व्यक्ति आमंत्रित नहीं किये जा सकेगें । सामूहिक भोज का कार्यक्रम नहीं होगा ।

8. प्रत्येक रविवार जनता कर्फ्यू रहेगा, उक्त कर्फ्यू शनिवार रात्रि 10.00 बजे से सोमवार प्रातः 06.00 बजे तक प्रभावी रहेगा।

9. सप्ताह के अन्य दिवसों में भी प्रतिदिन रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा। मालवाहक ट्रकों की इस अवधि में आवागमन/लोडिंग/अनलोडिंग हो सकेगी।

10. अनुमत्य गतिविधियों के अलावा किसी भी स्थान पर 6 से अधिक व्यक्तियों का एकत्र होना प्रतिबंधित है।

11. कंटेनमेंट जोन में दूध, सब्जी आदि को छोड़कर समस्त दुकाने बंद रहेगी।

12. कटरा बाजार में किसी भी प्रकार के ठेले खड़े नहीं होगे।

13. समस्त साप्ताहिक हाट बाजार प्रतिबंधित रहेंगे।

14. सागर जिले के समस्त दुकानदार दुकानों में/दुकानों के सामने गोले बनाकर ग्राहकों के मध्य पर्याप्त दूरी सुनिश्चित कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।
 (नो मास्क नो सर्विस) अर्थात् जिस ग्राहक ने फेस पर मास्क नहीं पहन रखा होगा तो उसको दुकानदार द्वारा कोई सामान विक्रय नहीं किया जायेगा। दुकानदार स्वयं भी अनिवार्य रूप से मास्क को उपयोग करेंगे। यदि कोई दुकानदार ''नो मास्क नो सर्विस'' प्रोटोकाल का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो दुकान को सील करने की कार्यवाही की जावेगी।

15. सभी सार्वजनिक व कार्य स्थलों एवं परिवहन के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

16. सार्वजनिक स्थानों में प्रत्येक व्यक्ति 6 फिट यानी (2 गज की दूरी) बनाये रखना अनिवार्य होगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

निम्नानुसार गतिविधियां प्रतिबंध से मुक्त रहेगी :-

1. जिले के समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान जैसे - किराना दुकानें, कपड़े, बर्तन, ज्वेलरी, आटा चक्की, सैलून, इलेक्ट्रीक्स, इलेक्ट्रानिक्स, मोबाईल दुकान, रेस्टोरेंट आदि प्रातः 06.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक 50 प्रतिशत ही खुले रह सकेंगे। इनके खुलने का क्रम एक दिवस छोड़कर रहेगा। अर्थात् एक दिन राईट साईड की दुकाने तथा दूसरे दिवस लेफ्ट साईड की दुकाने खोली जा सकेगी, जिसके लिये पृथक से संबंधित नगर पालिक निगम/नगर परिषद/नगर पंचायत/ग्राम पंचायत द्वारा आदेश/निर्देश जारी किये जायेंगे। प्रथम दिन राईट साईड की दुकाने खोली जायेगी।

2. समस्त प्रकार के उद्योग एवं औद्योगिक गतिविधियां चालू रह सकेगी।

3. औघोगिक मजदूरों, उद्योगों हेतु कच्चा/तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों/कर्मचारियों का आवागमन।

4. अस्पताल, नर्सिग होम, क्लीनिक, मेडिकल इन्श्योरेंस कम्पनीज, अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं, पशु चिकित्सा अस्पताल चालू रहेंगे।

5. सावर्जनिक वितरण प्रणाली की दुकाने ।
6. फल/सब्जी के ठेले, दूध वितरित करने वाले विभिन्न आवासीय क्षेत्रों में घर-घर फल/सब्जी/दूध का वितरण कर सकेंगे।

7. सागर नगरीय क्षेत्र में, खुरई रोड स्थित गल्ला मण्डी का प्रांगण नं.-2, डी.एन.सी.बी. मैदान, कजलीवन मैदान, दीनदयाल नगर स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 के सामने वाला मैदान में सब्जी/फल मण्डी प्रातः 06.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक खुलेगी।प्रातः 06.00 बजे से सायं 06ः00 बजे तक तिलकगंज में सिर्फ फल मण्डी खुलेगी। यहॉं के थोक विक्रेता केवल खुदरा सब्जी/फल विक्रय करने वाले विक्रेताओं को ही विक्रय करेगे । खुदरा/हाथ ठेला सब्जी/फल विक्रय करने वालों को कार्यालय आयुक्त नगर पालिक निगम सागर से परिचय पत्र बनवाना अनिवार्य होगा । केवल परिचय पत्र प्राप्त खुदरा/हाथ ठेला वालों को मण्डी प्रांगण में प्रवेश की अनुमति होगी और वे परिचय पत्र में उल्लेखित वार्ड में ही सब्जी/फल विक्रय कर सकेंगे । आवष्यक प्रतीत होने पर सागर नगर में उपरोक्त व्यवस्था में परिवर्तन अनुविभाग स्तर की जिला क्रायसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित कर लिये जा सके।

जिले के अन्य क्षेत्रों में भी उपरोक्त व्यवस्था के अनुसार सब्जी/फल मण्डी संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी खोल सकते है ।
8. दूध डेयरी/सांची पार्लर प्रातः 06.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक खुले रहेगे ।

9. कृषि संबंधी सेवायें (जैसे कृषि उपज मण्डी, उपार्जन केन्द्र, खाद बीज, कीटनाशक दवायें कस्टम हायरिंग सेंटर, कृषि यंत्र की दुकाने आदि।) सागर जिले के सभी कृषक अपनी फसल कटाई, कृषि कार्य हेतु हार्वेस्टर, ट्रेक्टर एवं अन्य मशीनी उपकरणों इत्यादि का पूर्ववत उपयोग कर सकेंगे । यदि उक्त उपकरणों में कोई खराबी आती है अथवा मरम्मत आवश्यक होती है, तो संबंधित मैकेनिक अथवा तकनीकी कर्मचारी स्थल पर जाकर उक्त सुधार/मरम्मत कार्य कर सकेंगे ।

10. येलो एवं ग्रीन जोन के ग्रामों में समस्त मनरेगा कार्य, ग्रामीण विकास कार्य एवं अन्य विभागों के निर्माण कार्य तथा तेन्दूपत्ता संग्रहण के कार्य कोविड-19 महामारी की रोकथाम के ैव्च् का पालन करते हुए जारी रखे जा सकेंगे।(केवल रेड जोन ग्राम पंचायतों को छोड़कर)

11. आईटी कंपनियॉ, बीपीओ/मोबाईल कंपनियों का सपोर्ट स्टॉफ एवं यूनिटस को छोड़कर शेष निजी कार्यालय भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ अपना कार्य संपादित करेगें, शेष कर्मचारी ष्ॅवता थ्तवउ भ्वउमष्करेगें।

12. पेट्रोल पम्प, बैंक एवं ।ज्ड, इनमें कैश डिलीवर करने वाले वाहन व स्टॉफ ।

13. बीमा कम्पनीज, वित्तीय संस्थान (जैसे मुथूट फायनेंस आदि) ।

14. अन्य राज्यों/जिलो से माल, सेवाओं, नागरिकों का आवागमन।
 

15. शराब दुकाने शासन निर्देष अनुसार खुले रहेंगे।

16. मेडिकल इमरजैंसी हेतु दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का आवागमन। दो पहिया वाहन पर 02 व्यक्ति रहेगें व चार पहिया वाहन में वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति (मास्क के साथ) रहेगें।

17. रेलवे स्टेशन/बस स्टेण्ड/अस्पताल/नर्सिग होम से केवल यात्री/मरीजों को घर/अस्पताल तक लाने ले जाने के लिये आटो/ई-रिक्शा चालन की अनुमति उपरोक्त स्थानों पर ही होगी। इनमें वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति (मास्क के साथ) रहेगें।

18. एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, टेली कम्युनिकेशन, विद्युत प्रदाय, रसोई गैस, होम डिलेवरी सेवायें, निजी सुरक्षा सेवाओं, दूध एकत्रीकरण एवं वितरण के लिये परिवहन। कार्यालयों/घरों में पानी के कैनन/कैम्पर का वितरण करने वाले वाहन आदि ।

19. इलेक्ट्रीशियन/प्लंबर/कारपेंटर/केश शिल्पी आदि के द्वारा सेवा प्रदाय के लिये आवागमन।

20. निजी कंस्ट्रक्शन गतिविधियॉं (यदि मजदूर कंस्ट्रक्शन कैंपस/परिसर में रूके हो)।

21. विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा किये/कराये जा रहे निर्माण कार्य । इस हेतु संबंधित एजेंसी के कार्मिकों को आवागमन हेतु परिचय पत्र विभागीय अधिकारी द्वारा दिये जायेगें। इस हेतु दैनिक निर्माण श्रमिकों का आवागमन। इस हेतु हार्डवेयर सामग्री के दुकानदार विभागीय अधिकारी के लिखित पत्र पर आवश्यक सामग्री दे सकेगें ।

22. परीक्षा केन्द्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी, अधिकारीगण।
23. टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु आवागमन कर रहे नागरिक/कर्मी।
24. राज्य शासन द्वारा फसलों के उपार्जन कार्य से जुड़े कर्मी तथा उपार्जन स्थल हेतु आवागमन कर रहे किसान बंधु ।
25. बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, ढाना हवाई पट्टी से आने-जाने वाले नागरिक।
26. टी0वी0 केवल नेटवर्क से संबंधित व्यक्ति ।

27. एम.पी. ऑनलाईन के सेंटर व आधार कार्ड बनाने वाले केन्द्र ।

28. समाचार पत्र वितरण करने वाले हॉकर्स। प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में कार्यरत पत्रकारगण। इस हेतु वे अपने संस्थान द्वारा जारी अधिकृत परिचय पत्र साथ रखेगे।

29. यात्रियों के रूकने हेतु होटल/लॉज/रिसोर्ट खुल सकेंगे। समस्त रेस्टोरेंट एवं भोजनालय कुल क्षमता के 50 प्रतिषत उपस्थिति के साथ खुल सकेगे। होम डिलेवरी को प्राथमिकता दी जाये ।

30. मेडिकल इमरजैंसी हेतु दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का आवागमन। दो पहिया वाहन पर 02 व्यक्ति रहेगें व चार पहिया वाहन में वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति रहेगें।

31. घरेलू सेवा देने वाले यथा धोबी, ड्रायवर, हाऊस हेल्प/मेड, कुक आदि आवागमन कर सकेगे।

32. यात्री बसों का संचालन कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुये यथावत चालू रहेगा।

33. विभिन्न एन0जी0ओ0/स्वंयसेवी संगठनों के कार्यकर्ता कोरोना महामारी के काल में किये जा रहे समाज सेवी कार्य हेतु आवागमन कर सकेगें ।

34. उपरोक्त छूट प्राप्त विभाग/संस्थान/दुकानदार/प्रतिष्ठान/नागरिक अनिवार्यतः सोशल डिस्टेंसिंग के नियम, मास्क आदि का कड़ाई से पालन करेंगे। सभी अपने संस्थान द्वारा जारी परिचय पत्र अनिवार्यतः साथ रखते हुए गले में प्रदर्शित करेगें ।

अतः यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया हैं। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भा0द0सं0 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी । यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

सागर को बायपास मिलने की संभावना हुई प्रबल, 118 करोड़ की लागत का 18 किलोमीटर लम्बा बायपास : विधायक शेलेन्द्र जैन

सागर को बायपास मिलने की संभावना हुई प्रबल, 118 करोड़ की लागत का 18 किलोमीटर लम्बा बायपास : विधायक शेलेन्द्र जैन 


★ सागर को बाईपास की सौगात, 18 किलोमीटर लम्बा, 17 मीटर चौड़ा बायपास करीब 118 करोड़ की लागत से बनेगा

सागर। लोक निर्माण मंत्री माननीय गोपाल भार्गव एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने सागर के प्रस्तावित बाईपास को लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से की चर्चा।

संभागीय मुख्यालय सागर के लिए बाईपास की मांग विगत कई वर्षों से की जा रही है इस संबंध में आज सागर विधायक शैलेंद्र जैन की पहल पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री  गोपाल भार्गव ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में  विभाग के मुख्य अभियंता आर एल वर्मा एवं कार्यपालन यंत्री जायसवाल से सागर नगर के प्रस्तावित बाईपास के संबंध में जानकारी ली । विधायक शैलेंद्र जैन ने बताया कि सागर की बढ़ती हुई आबादी एवं बढ़ते हुए यातायात दबाव को लेकर बाईपास की आवश्यकता काफी लंबे समय से महसूस की जा रही है इसके लिए हम काफी लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं और अब हम सफलता के काफी नजदीक पहुंच गए हैं हमारे यशस्वी मंत्री माननीय गोपाल भार्गव जी ने हमें आश्वस्त किया है हम कि हम शीघ्र ही इसकी स्वीकृति कराएंगे उन्होंने बताया कि प्रस्तावित बाईपास बमोरी तिराहे से प्रारंभ होकर पथरिया जाट नवीन आरटीओ के पीछे की पहाड़ी चढ़ते हुए कनेरा देव मशान झिरी, आमेट रजौआ बदौना होते हुए भोपाल रोड स्थित महर्षि विद्या मंदिर यहां जुड़ जाएगा। 
यह बाईपास लगभग 18 किलोमीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा होगा इसकी लागत लगभग 118 करोड़ों पर होगी। इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि हीरा सिंह राजपूत वरिष्ठ भाजपा नेता सुधीर यादव जिला महामंत्री शैलेश केशरवानी जिला कलेक्टर दीपक सिंह पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह उपस्थित थे।

खाद्य विभाग की जांच में कई राशन दुकानो मे मिली गड़बड़ियां, कलेक्टर ने कड़ी कार्यवाई के निर्देश दिए


खाद्य विभाग की जांच में कई राशन दुकानो मे मिली गड़बड़ियां, कलेक्टर ने कड़ी कार्यवाई के निर्देश दिए

सागर । कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशन में खाद्य विभाग के संयुक्त दल द्वारा गत दिवस जिले की ग्रामीण क्षेत्रों की शासकीय उचित मूल्य दुकानों की जांच की गई । पात्रता पर्ची धारियों से सम्पर्क कर माह अप्रैल मई एवं जून 2021 के नियमित व माह मई एवं जून के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति सदस्य 10 किलो गेहूं के निःशुल्क खाद्यान्न वितरण के संबंध में जानकारी ली गई ।
सागर ग्रामीण क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य दुकान पथरिया हाट , जय हनुमान प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भण्डार मर्या बेरखेड़ी सुभंस, जयवीर प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भण्डार बिहारीपुरा दुकानों की जांच की गई। इसके साथ ही खुरई तहसील की शासकीय उचित मूल्य दुकान सिलीया , शासकीय उचित मूल्य दुकान धांगर , जय माँ महिला बहुउद्देशीय समिति बरोदिया नौनागिर , शासकीय उचित मूल्य दुकान नगदा तहसील मालथान अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकान मडावन गौरी एवं शासकीय उचित मूल्य दुकान डबडेरा दुकानों की जांच की गई ।
जांच समय उक्त दुकानों पर निम्न अनियमितताएं होना पाया गया : 1- शासकीय उचित मूल्य दुकान - पथरिया हाट में मौके पर दुकान पर आवश्यक बोर्ड प्रदर्शित नहीं पाये गये , नियमित केरोसिन का वितरण किया जाना नहीं पाया गया । शासन के नियमों का उल्लंघन किया जाना पाया गया । 2- जय हनुमान प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भण्डार मर्या धेरखेड़ी सुभंस में मौक पर दुकान बंद पायी गयी । नियमित राशन दुकान नहीं खोली जाती है । प्रधानमंत्री नारीब कल्याण योजना का खाद्यान्न वितरण प्रारंभ किया जाना नहीं पाया गया । 3- जयवीर प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भण्डार - बिहारीपुरा में मौके पर हितग्राहियों द्वारा बताया गया कि उन्हें हर माह केरोसिन प्राप्त नहीं होता दुकान नियमित नहीं खोली जाती । विक्रेता द्वारा खाद्यान्न प्रथक-प्रथक तीन गोदामों में अनाधिकृत रूप से बिना स्वीकृति लिये रखा हुया पाया गया । शासन द्वारा निर्धारित आवश्यक बोर्ड / बैनर का प्रदर्शन नहीं पाया गया ।
शासकीय उचित मूल्य दुकान - सिलौधा में दुकान परिसर में जांच समय लगभग 10 से 11 बोरी अमानक गुणवत्ता का चावल खुला रखा हुआ पाया गया । रासायनिक खाद के साथ खाद्यान्न भण्डारण पाया गया । विक्रेता द्वारा पीओएस मशीन की पावती उपभोक्ताओ को दिया जाना नहीं पाया गया । दुकान माह में 4 से 5 दिवस ही खोली जाती है । मौके पर भौतिक सत्यापन करने पर स्टॉक में अंतर पाया गया । 5- शासकीय उचित मूल्य दुकान- धांगर में दुकान नियमित व समय से नहीं खोली जाती । आवश्यक बोर्ड / बेनर का प्रदर्शन नहीं पाया गया । दुकान में साफ - सफाई नहीं पायी गयी । कुछ उपभोक्ता वितरण हेतु शेष पाये गये ।
6- जय माँ महिला बहुउद्देशीय समिति- बरोदिया नॉनागिर में दुकान मौके पर बंद पायी गयी । दुकान बंद संबंधी जानकारी सूचना पटल पर नहीं पायी गयी । केरोसिन का नियमित वितरण नहीं होना पाया गया । दुकान खुलवाकर भौतिक सत्यापन में स्टॉक में अंतर पाया गया । 7. शासकीय उचित मूल्य दुकान - नगदा में दुकान मौके पर बंद पायी गयी । दुकान बंद संबंधी जानकारी सूचना पटल पर नहीं पायी गयी । आवश्यक बोर्ड / बेनर का प्रदर्शन नहीं पाया गया । शासन के नियमों का उल्लंघन किया जाना पाया गया । 8- शासकीय उचित मूल्य दुकान- मडावन गौरी में दुकान में स्टाक कम पाया गया । हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा से कम वितरण किया जाना पाया गया । शासन के नियमों का उल्लंघन किया जाना पाया गया ।
9. शासकीय उचित मूल्य दुकान- डबडेरा में दुकान में स्टाक कम पाया गया । हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा से कम वितरण किया जाना पाया गया । शासन के नियमों का उल्लंघन किया जाना पाया गया । जांच समय पाया गया कि कुछ दुकानों पर अभी भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एवं नियमित खाद्यान्न का उठाव दुकानों पर नहीं पहुचाया गया है ।
जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री वायकर ने बताया कि क्षेत्रीय परिवहनकर्ता को 24 घण्टे में शतप्रतिशत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एवं नियमित राशन की फीडिंग उचित मूल्य दुकानों में करने हेतु निर्देशित किया गया । उपरोक्त दुकानों में पाई गई अनियमितता सार्बजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 के प्रावधानों का उल्लंघन है जोकि एक दणनीय अपराध है । उक्त दुकानों के प्रकरण निर्मित कर अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व ) खुरई / मालथौन एवं अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व ) सागर को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रकरण प्रेषित किये गये है । जिले में उचित मूल्य दुकानों की जांच का अभियान निरंतर जारी रहेगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

खाद्यान्न वितरण नहीं करने वाले उचित मूल्य दुकानों के विरुद्ध
कड़ी कार्यवाही करें
-कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा की गई । समीक्षा में पाया गया कि जिले में खाद्यान्न वितरण हेतु माह अप्रैल , मई एवं जून का कुल 2,60,316 क्विंटल खाद्यान्न का उठाव उचित मूल्य दुकान पर किया गया । माह अप्रैल एवं मई 2021 में नियमित खाद्यान्न वितरण जिले के कुल पात्र परिवार 4,08,682 में से अप्रैल में कुल परिवार 3,82,031 को प्रतिशत 93.48 एवं माह मई में कुल परिवार 3,84,557 को 94.10 प्रतिशत वितरण किया गया है । इसी तरह माह जून में कुल परिवार 3,50,754 को 85.83 प्रतिशत वितरण किया गया ।
इसके साथ ही जिले में माह मई एवं जून 2021 हेतु प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जिले को कुल खाद्यान्न का आवंटन 1,61,807 क्विंटल प्रास हुआ है जिसमें से 1,59,440 क्विंटल 99 प्रतिशत का उठाव उचित मूल्य दुकान पर किया गया है । जिले में खाद्यान्न वितरण से 16,24,258 जनसंख्या लाभान्वित हो रही है । जिले में उपरोक्त योजना के साथ ही लॉकडाउन की अवधि में गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु पात्रता पर्ची विहीन / छुटे हुए गरीब परिवारों को अस्थाई आपदा खाद्यान्न हेतु स्थानीय निकायों के पास कुल आवेदन 11828 प्राप्त हुए हैं जिसमें से जाँच उपरांत 7868 गरीय परिवार पात्र पाये गए हैं । पात्र पाये परिवारों में से अभी तक 2516 परिवारों की अस्थाई पात्रता पर्ची शासन द्वारा जारी की गई हैं । शेष रहे परिवारों की अस्थाई पात्रता पर्ची की कार्यवाही प्रचलन में है ।
कलेक्टर श्री सिंह द्वारा स्थानीय निकाय के अधिकारियों को शासन द्वारा जारी पात्रता पर्ची का प्रिंट निकालकर शीघ्र सम्बंधित हितग्राहियों को वितरण कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया । कलेक्टर ने माह जून में उचित मूल्य दुकानों द्वारा उठाये गए समस्त खाद्यान्न का समय सीमा में शत प्रतिशत वितरण किये जाने एवं खाद्यान्न वितरण नहीं करने वाले उचित मूल्य दुकानों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किये जाने हेतु सभी सम्बंधित अधिकारियो को निर्देशित किया । 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


साग़र झील: अवैध कब्जा हटाने और झील के सरंक्षण को लेकर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह को लिखा पत्र

साग़र झील: अवैध कब्जा हटाने और झील के सरंक्षण को लेकर  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह को लिखा पत्र



साग़र। ऐतिहासिक साग़र झील के जीर्णोद्धार को लेकर चल रहे कामो और तालाब के किनारे हुए अतिक्रमण को हटाने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को एक पत्र लिखा है। पत्र में अवैध कब्जा हटाने और काम मे पारदर्शिता की मांग की है। इसके पहले पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी एक पत्र लिखा था। जिसमे जांच की मांग की गई थी। 

ये रहा पत्र


प्रिय श्री शिवराज सिंह जी,

मैं आपका ध्यान मध्यप्रदेश के सागर जिला मुख्यालय पर शहर के मध्य स्थित सैंकड़ों वर्ष पुरानी तथा लगभग 433 एकड़ क्षेत्रफल में फैली लाखा बंजारा झील (सागर तालाब) की ओर आकर्षित करना चाहता हूॅ जो न सिर्फ   सागर शहर बल्कि मध्यप्रदेश की एक प्रमुख ऐतिहासिक धरोहर है। सागर के प्रभावशाली लोगों ने इस ऐतिहासिक झील के चारों ओर लंबे समय से अतिक्रमण कर रखा है तथा यह अतिक्रमण दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। परिणामस्वरूप झील का पानी प्रदूषित हो गया है तथा वह निरंतर सिकुड़ती जा रही है। पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए झील को अतिक्रमणमुक्त करने के लिये नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) ने वर्ष 2016-17 में महत्वपूर्ण फैसला देकर लाखा बंजारा झील का तत्काल सीमांकन कराने तथा अतिक्रमण मुक्त करने के लिये जिला प्रशासन को निर्देश दिये थे। 

जिला प्रशासन सागर द्वारा एन.जी.टी. के निर्देश पर मार्च 2016 में टी.एस.एम. मशीन से सीमांकन करवाया गया था। अधीक्षक, भू-अभिलेख सागर द्वारा कलेक्टर सागर को 43 अतिक्रमणकारियों की सूची प्रस्तुत की गई थी जिसमें भाजपा के पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव के पुत्र सुधीर का भी नाम है। सूची के अनुसार आर.एस.एस. ने भी 'झील की जमीन पर 'वंदना संघ कार्यालय'' बनाकर कब्जा कर लिया है। भाजपा समर्थक अनेक बिल्डर और काॅलोनाइजर्स ने भी झील पर अतिक्रमण कर रखा है। अतिक्रमणकारियों के आपकी पार्टी से जुड़े के होने के कारण प्रशासन द्वारा उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नही की गई और एन.जी.टी. के आदेश को ठंडे बस्ते में डाल दिया। स्थानीय नागरिकों द्वारा झील को अतिक्रमण मुक्त करने के लिये सरकार से निरंतर मांग की जा रही है किन्तु अतिक्रमण आज भी जस का तस है। इससे स्पष्ट होता है कि सरकार के पास लाखा बंजारा झील का अतिक्रमण हटाने की या तो इच्छाशक्ति नही है या फिर सरकार अतिक्रमणकारियों से डर रही है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
 

आपको यह ज्ञात होगा कि सागर शहर को भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शामिल किया गया है तथा इस झील के पुनरूद्धार तथा इसके विकास और सौंदर्यीकरण को एक फ्लैगशिप प्रोजेक्ट घोषित किया गया है किन्तु मैं कहना चाहूॅगा कि झील के अतिक्रमण को हटाये बिना न तो सागर को स्मार्टसिटी बनाया जा सकता है और न ही इस झील का विकास और सौंदर्यीकरण किया जा सकता है। यह खेदजनक है कि शासन द्वारा अभी तक अतिक्रमण हटाने के लिये कुछ नही किया गया है तथा झील के सौंदर्यीकरण और डिसिल्टिंग (झील की सफाई) कार्य को डी.पी.आर. एवं नियमों के विपरीत किया जा रहा है जिसमें करोड़ों रूपये का गंभीर भ्रष्टाचार हो रहा है। स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम प्रशासन द्वारा डिसल्टिंग और सौंदर्यीकरण के नाम पर अनियमितता और फर्जी भुगतान भी किया गया है जिसकी जाॅच हेतु कलेक्टर सागर ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह आश्चर्यजनक है कि इस कमेटी में वे ही अधिकारी शामिल है जो पूर्व से ही घोटालों के आरोपी रहे है। 

मैं जानता हूॅ कि आर.एस.एस. के कार्यालय और आपकी पार्टी के पूर्व सांसद तथा अनेक कार्यकर्ताओं द्वारा झील पर किया गया अतिक्रमण हटाना आपके लिये काफी काफी मुश्किल भरा होगा। इसके लिये आपको अपनी पार्टी के अंदर आलोचना और क्रोध का शिकार भी होना पड़ेगा, किन्तु मुझे उम्मीद है कि आप भाजपा और संघ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की बजाय अपने राजधर्म के पालन को प्राथमिकता देंगे तथा इस ऐतिहासिक धरोहर के संरक्षण हेतु कठोर कदम उठायेंगे। 

जैसा आपने पूर्व में कहा था कि सरकार माफियाओं को जमीन के अंदर गाढ़ देगी, तो मैं उम्मीद करता हूॅ कि लाखा बंजारा झील पर अवैध कब्जा करने वाले भू-माफियाओं और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ आप सख्त कार्यवाही करेंगे। मेरा आपसे अनुरोध है कि सागर के जिला प्रशासन द्वारा तैयार 43 अतिक्रमकारियों की सूची में उल्लेखित सभी लोगों का सागर की ऐतिहासिक धरोहर ''लाखा बंजारा झील'' से अतिक्रमण हटाने हेतु यथाशीघ्र कठोर कदम उठाने का कष्ट करें।

सहयोग के लिये मैं आपका आभारी रहूंगा।

सादर।
आपका
(दिग्विजय सिंह)

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

खुरई में आश्रय योजनांतर्गत 25.47 करोड़ लागत से 155 आवास, 6 दुकानों का होगा निर्माण ★ शहरों की तुलना में कम कीमत पर उपलब्ध होंगे यह आवासः भूपेन्द्र सिंह

खुरई में आश्रय योजनांतर्गत 25.47 करोड़ लागत से 155 आवास, 6 दुकानों का होगा निर्माण
★ शहरों की तुलना में कम कीमत पर उपलब्ध होंगे यह आवासः भूपेन्द्र सिंह

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में अटल आश्रय योजना अन्तर्गत मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल द्वारा 25.47 करोड़ लागत के आवास एवं दुकान निर्माण का भूमिपूजन किया। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगले दो सालों में खुरई को सुंदर बनाने के तमाम कार्य किये जाएंगे।

 कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए आयोजित भूमिपूजन समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अटल आश्रय योजना के तहत खुरई में 25.47 करोड़ लागत से 155 आवास और 6 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य शहरों की तुलना में यहां यह आवास कम कीमत में दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि खुरई के विकास हेतु वे लगातार काम कर रहे हैं। 

     खुरई में तालाब सौंदर्यीकरण, गहरीकरण, घाट निर्माण, सड़क और नाली निर्माण, आदि का उल्लेख करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, पशु औषधालय, पुराना अस्पताल और सब्जी मंडी क्षेत्र में कमर्शियल काॅपलेक्स बनाये जाएंगे। नगर पालिका की नई बिल्डिंग बनेगी और तहसील कर्मचारियों के लिए क्वार्टर बनाये जाएंगे, किले के मैदान में ग्रीन स्टेडियम बनाया जाएगा। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले दिनों खुरई में लगभग 24 एकड़ जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई गई है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। अतिक्रमण से मुक्त हुई जमीन के पट्टे गरीब परिवारों को दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि खुरई नगर पालिका के पास इतनी धनराशि है कि रात-दिन काम करें तो भी यह राशि खत्म नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये लगाये गये लाकडाउन से निर्माण कार्य प्रभावित हुए है। इसलिये लाक-डाउन खत्म होते ही विकास कार्याें में गति आनी चाहिये और सभी कार्य गुणवत्ता के साथ होने चाहिये। 

     उन्होंने कहा कि कोरोना के इलाज की खुरई में बेहतर व्यवस्था की गई है। जिसमें किसी का एक पैसा खर्च नहीं होने दिया। खुरई में आक्सीजन प्लांट स्वीकृत करा दिया है। अस्पताल में अन्य जरूरी मशीनों की व्यवस्था भी कराई जा रही है। सभी जरूरी कार्याें के लिये राशियां स्वीकृत कराई जा चुकीं हैं। इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, देशराज यादव, ओमप्रकाश घोरट, राजू चंदेल, कुशवाहा जी, शिवराज लोधी, अजय दुबे, नीटू अजमानी सहित वरिष्ठ भाजपा नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 3 जून 2021

बीटीआईआरटी में ऑनलाईन कार्यक्रम शुरू

बीटीआईआरटी में ऑनलाईन कार्यक्रम शुरू


सागर।  बीटीआईआरटी में ऑनलाईन त्रिदिवसीय कार्यक्रम टेक फास्ट होरिजन 2021 का शुभारंभ हुआ. जिसमें 300 से अधिक विद्यार्थी और 17 प्रतियोगियों ने भाग लिया.
ऑनलाईन आयोजन की अध्यक्षता बीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूट के चैयरमेन संतोष जैन घड़ी ने की.उद्घाटन सत्र में इंजी सतेंद्र जैन, सहसचिव श्रीमती ऋचा जैन, लिटिल स्टार शैलेष मेमोरियल स्कूल के संचालक संदीप जैन, बीटीआईपीएस के प्राचार्य डॉ अशोक जैन, बीटीआईआरटी के प्राचार्य डॉ सुदीप सिंह, रजिस्ट्रार तरूण सिंह, बीटीआईएनएस की प्राचार्य श्रीमती पुष्पलता ऑनलाईन कार्यक्रम में शामिल हुईं. अतिथियों ने होरिजन के आयोजन हेतु शुभकामनाएं दी. कार्यक्रम की रूपरेखा मुख्य समन्वयक इंजीनियर मेघा सोनी ने प्रस्तुत की. उद्घाटन सत्र का संचालन इंजी अनामिका प्यासी ने किया.


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

उद्घाटन सत्र के बाद ऑनलाईन निबंध लेखन ग्रुप स्किट, स्लाइंड, एक्सटेम्पोर, मोनो एक्टिंग, पोस्टर मैकिंग एवं शॉट फ्ल्मि मैकिंग प्रतियोगिताएं जूम पर आयोजित की गई. चैयरमेन संतोष जैन घड़ी ने इस अवसर पर लिटिल स्टार शैलेष मेमोरियल स्कूल गौर नगर मकरोनिया में कोविड 19 वैक्सीनेशन केंद्र की जानकारी ली. जहाँ पर एक दिन पूर्व 18+ व 45+ का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है.
कार्यक्रम के दूसरे दिन फेस पैटिंग, टेक्नोपीडिया, वेस्ट आकूट ऑफ वेस्ट, दी बर्गिंग राइजिंग स्टार (गायन), नृत्य आदि प्रतियोगिताएं कार्यक्रम के तहत होगीं.  5 जून को कार्यक्रम का समापन होगा. कार्यक्रम में डॉ जयंत दुबे, वीरेश गुप्ता, आकांक्षा तोमर, गोविंद साहू, रविंद्र राज, मनीष श्रीवास्तव, हेमंत जैन, रागिनी सहित अन्य फैकल्टी शामिल हुई.।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बेघर निसहाय को सहारा दिया सेवादल ने

बेघर निसहाय को सहारा दिया सेवादल ने

साग़र। "परहित सरिस धर्म नहीं भाई" गोस्वामी तुलसीदास जी के इस श्लोक को अपने जीवन मे आत्मसात करने वाले शहर कांग्रेस सेवादल ने आज एक बार पुनः मानवता की मिसाल पेश करते हुये सेवा अभियान के 34 वें दिन भी राशन वितरण कर मानवता की मिसाल पेश की।आज सेवादल ने 15 मजदूर,निसहाय,दिव्यांग परिवारों की महिलाओं को राशन वितरण किया। सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुये आटा-दाल-चावल-दूध-बिस्किट आदि राशन में वितरित किया गया। राशन के पैकेट में एक परिवार के लिये एक सप्ताह के भरणपोषण का इतंजाम रहता है। जैसा कि विदित है पिछले साल 104 दिन तक शहर सेवादल ने राशन वितरण कर शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के गरीब परिवारों की सेवा की थी।
आज सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,विधाचरण गुप्ता,प्रवीण यादव,अजय ठाकुर,रोहित,अंकुर,अरविंद राजपूत आदि सेवादल सदस्य उपस्थित थे।

SAGAR: दो अलग - अलग मामलों में अवैध शराब पकड़ी गई कारो में, अवैध शराब के परिवहन में नई कार जब्त,यूपी से आ रही है शराब


SAGAR: दो अलग - अलग मामलों में अवैध शराब पकड़ी गई कारो में, अवैध शराब के परिवहन में नई कार जब्त,यूपी से आ रही है शराब

साग़र। कोरोना कर्फ्यू में धड़ल्ले से अवेध शराब का कारोबार चल रहा है। अवैध शराब आसपास के जिलो के साथ ही सर्वाधिक यूपी से लाई जा रही है। यहां एमपी की तुलना में बेहद सस्ती शराब है। अवैध शराब के मामलों में  साग़र जिले के कई लोगो को यूपी की पुलिस भी पकड़ चुकी है। आज भी पुलिस ने एक कार से यूपी से लाई जा रही शराब पकड़ी। लेकिन आरोपी भाग निकले। वही गढाकोटा में एक नई कार से भारी मात्रा में अवैध शराब पकड़ी गई। 

गढाकोटा पुलिस ने पकड़ी नई बलेनो कर में शराब

पुलिस अधीक्षक सागर के आदेशानुसार थाना गढ़ाकोटा पुलिस ने अवैध शराब पर कार्यवाही करते हेतु मुखबिर लगाए थे। आज सूचना प्राप्त हुई कि एक नई बलेनो कार मे अवैध शराब परिवहन हो रहा है जिस पर थाना प्रभारी गढाकोटा ने त्वरित कार्यवाही करते हुये संजरा तिराहा गढ़ाकोटा में एक बिना नंबर की नई बलेनो कार को रोककर पकडा । जिसमे सुनील पता कामता पटेल ,राजपाल पिता महेश लोधी दोनों निवासी रंगुवा सवार थे। कार को चैंक करने पर कार से 08 पेटी लाल मसाला शराब कुल 360 पांव कीमती करीब 41000 की मिली जिसे
कार्यवाही करते हुये शराब एवं शराब परिवहन में प्रयुक्त नई बलेनो कार बिना नंबर कीमती करीब 6 लाख रुपए की जप्त कर दोनो आरोपियो के विरूद्ध धारा 34,2 आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण कायम किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


बहरोल पुलिस ने उत्तर प्रदेश से आने वाली अवैध शराब पकड़ी

पुलिस अधीक्षक सागर  अतुल सिंह के निर्देशन में अति0 पुलिस अधीक्षक सागर एंव एसडीओपी बंडा के मार्गदर्शन में थाना बहरोल पुलिस को मुखबिर से आज सुबह करीब 10 बजे एक सफेद रंग की मारूति 800 कं एमपी 04 एचए 4583 से उत्तरप्रदेश से बड़ी मात्रा में अवैध
शराब की खेप आने की सूचना प्राप्त हुई। पुलिस द्वारा मुस्तैदी दिखाते हुये तत्काल पिडरूआ तिराहा पर चैकिंग शुरू कर दी दौरान चैकिंग मुखविर द्वारा बताया गया वाहन काफी तेज रफतार मे पुलिस को
चकमा देते हुये पिडरूआ तिराहा सागर तरफ भागने लगा।  जिसका पुलिस द्वारा अपने वाहन से पीछा किया गया तो मारूति 800 कं एमपी 04 एचए 4583 के चालक ने वाहन को ग्राम मडैया गौड गांव के अंदर छोडकर अपने साथी के साथ मौका से भाग गया। पुलिस द्वारा वाहन की तलाशी ली जिसमें 07
खाकी कलर के कार्टून रखे थे । प्रत्येक कार्टून को खोलकर देखा गया तो 02 कार्टून में शिल्पा देशी शराव मसालेदार उ0प्र0 प्रत्येक कार्टून में 45 पांव रखे थे। कुल 13 लीटर कीमती 4500 रूपये एंव 05 कार्टून में टिवन टावर देशी शराव तीव्र मसालेदार उ0प्र0 के 225 पांव थे ।45 लीटर कीमती 15750 रुपये संपूर्ण
शराव 63 लीटर कीमती 20250 रुपये की रखी मिली । जो उक्त शराब को मय मारूति 800 कं एमपी 04 एचए 4583 के मौका से समक्ष गवाहन विधिवत जप्त किया गया । थाना पर अज्ञात आरोपीयो
के विरुद्ध धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
अवैध शराब के 12 प्रकरण दर्ज हुए

इसके अतिरिक्त अवैध शराब के विरूद्ध इस सख्त कार्यवाही करते हुये सागर जिले मे कुल 12 प्रकरण कायम कर कुल 14.94 ली0 देशी शराब, 65.5 लौo
महआ की कच्ची एवं 26.28 ली0 विदेशी अवैध शराब कुल कीमत 32530 रू एवं 
मो0सा0 जप्त कर कुल 13 आरोपियो के विरूद्ध आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना मे लिये गये।
अवैध रूप से शराब विक्रय करने एवं बनाने वालो के विरूद्ध सागर पुलिस
द्वारा उनकी धरपकड की जा रही है तथा भविष्य में भी इसी प्रकार की कार्यवाहियाँ
जारी रहेंगी।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


खजुराहो में खुलेगी उड़ान प्रशिक्षण अकादमी ★ खजुराहो में पर्यटन से लेकर कई क्षेत्रों में विकास के आयाम स्थापित होगें: वी.डी. शर्मा


खजुराहो में खुलेगी उड़ान प्रशिक्षण अकादमी
★ खजुराहो में पर्यटन से लेकर कई क्षेत्रों में विकास के आयाम स्थापित होगें:  वी.डी. शर्मा

खजुराहो। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की उदार उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति के तहत भारत को 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियां मिलने वाली हैं। ये अकादमियां बेलगावी,
जलगांव, कलबुर्गी, खजुराहो और लीलाबाड़ी में स्थापित की जाएंगी । 
खजुराहो सांसद व्ही.डी. शर्मा केे प्रयास से खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी खुलेगी। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पूरी के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा कि  बुंदेलखण्ड को यह सौगात मिलने से खजुराहो में पर्यटन से लेकर कई क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित होगें। 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार के जारी प्रेस नोट के मूताबिक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की उदार उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति के तहत भारत को 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियां मिलने वाली हैं। ये अकादमियां बेलगावी,
जलगांव, कलबुर्गी, खजुराहो और लीलाबाड़ी में स्थापित की जाएंगी। इन 8 एफटीओ की स्थापना का उद्देश्य भारत को वैश्विक उड़ान प्रशिक्षण केंद्र बनाना और विदेश में स्थित एफटीओ में
भारतीय कैडेटों के पलायन को रोकना है। इसके अतिरिक्त, इन एफटीओ को भारत के पड़ोसी देशों में कैडेटों की उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी डिजाइन किया जाएगा।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) टीम की दृढ़ता और दृढ़ संकल्प इस बात से साबित होती है कि वह कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण खड़ी हुई चुनौती के बावजूद बोली प्रक्रिया
को अंतिम रूप देने में सफल रही। इन पांच हवाई अड्डों का चयन बेहद सावधानीपूर्वक किया गया है। इन जगहों पर मौसम और नागरिक सैन्य हवाई यातायात के कारण न्यूनतम व्यवधान
रहता है। यह पहल भारतीय उड़ान प्रशिक्षण क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत अधिक आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने नवंबर 2020 में इसके लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। 31 मई 2021 को चयनित हुए बोलीदाताओं को अवार्ड लेटर जारी किए गए। इसके तहत एशियापैसिफिक, जेटसर्व, रेडबर्ड, सम्वर्धन और स्काईनेक्स का चयन हुआ। संभावित बोलीदाताओं के लिए निर्धारित मापदंडों में विमानन सुरक्षा पहलुओं, नियामक तंत्र, मानवयुक्त विमानों पर प्रशिक्षण पायलटों के क्षेत्र में अनुभव, उपकरण, प्रशिक्षकों की उपलब्धता आदि शामिल हैं। एफटीओ को बोलीदाताओं के लिए आकर्षक बनाने के लिए, एएआई ने न्यूनतम वार्षिक किराये को काफी कम कर 15 लाख रुपये तक कर दिया था। इसके अलावा, इन उपक्रमों को व्यवसाय के अनुकूल बनाने के लिए एयरपोर्ट रॉयल्टी को भी खत्म कर दिया गया था।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


साग़र शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स लॉकडाउन के दौरान 50 से कम

साग़र शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स लॉकडाउन के दौरान 50 से कम


सागर । क्षेत्रीय कार्यालय म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सागर द्वारा , केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय परिवेशीय वायु गुणवत्ता कार्यक्रम के तहत सागर शहर में दो स्थानों पर प्रति सप्ताह परिवेशीय वायु गुणवत्ता का मापन किया जाता है। जिसके तहत क्षेत्रीय कार्यालय सागर में सीएएक्यूएमएस की स्थापना भी की गई है। जिसमे 24 घण्टे शहर की वायु परिमापन के परिणाम डिजिटल स्क्रीन में प्रदर्शित होते है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि माह जनवरी से माह मई तक किये गये वायु परिमापन के परिणाम संलग्न है जिसके अनुसार शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लॉकडाउन के दौरान 50 से कम पायी गई । 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अनलॉक साग़र: एक साथ दोनों तरफ की दुकान खुली तो तत्काल कार्रवाई ★ वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की भूमिका महत्वपूर्ण ★ दुकानदार भरेंगे शपथपत्र , कोविड की गाईड लाईन के पालन का ★ सभी थानों में सर्विलेंस टीम का होगा गठन

अनलॉक साग़र:  एक साथ दोनों तरफ की दुकान खुली तो तत्काल कार्रवाई

★ वार्ड स्तरीय  क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की भूमिका महत्वपूर्ण

★ दुकानदार भरेंगे शपथपत्र , कोविड की गाईड लाईन के पालन का

★ सभी थानों में सर्विलेंस टीम का होगा गठन

सागर । 5 जून दिन शनिवार को प्रातः 6ः00 बजे सागर जिला अनलॉक हो रहा है । अनलॉक होने की स्थिति में क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होगी उक्त विचार कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने  व्यक्त किए ।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 5 जून को प्रातः 6ः00 बजे से ही क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य प्रशासनिक अधिकारियों ,पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर लाख-लाख होने की स्थिति में गाइडलाइन का पालन कराना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि सभी समिति सदस्य अपने-अपने वार्डों में, ग्राम पंचायतों ,विकास खंडों में यह भी सुनिश्चित करें कि कहीं भी भीड़ एकत्र ना हो और जिस हिसाब से गाइडलाइन है उसी के अनुसार बाजार खुले और बंद हो ।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि सभी थानों में एक सर्विलेंस टीम का गठन किया जावे जो क्राइसिस मैनेजमेंट समिति सदस्यों के साथ समन्वय बनाकर लगातार मानिटरिंग करें जिससे कहीं भी गाइडलाइन का उल्लंघन ना हो पाए और यदि कोई व्यक्ति, दुकानदार गाइडलाइन का उल्लंघन करते पाया जाता है तत्काल उस पर पुलिस कार्रवाई भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में अब कोरोना संक्रमण को नहीं बढ़ने देना है इसके लिए सभी जिले बासी जागरूक होकर कार्य करें।
कलेक्टर श्री  सिंह ने  सभी क्राइसिस मैनेजमेंट समिति सदस्यों से कहा कि अनलॉक होने के समय  सुनिश्चित किया जाए कि पहले दिन दाएं तरफ की दुकान खुलेगी दूसरे दिन बाएं तरफ की और यह प्रक्रिया निरंतर प्रतिदिन जारी रहेगी ।उन्होंने कहा कि ऐसा कदापि ना हो कि एक साथ दोनों तरफ की दुकान खोलें यदि खुलती हैं तो उन पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



मेरी दुकान मेरी सुरक्षा के तहत सावधानी रखें : कलेक्टर

कोराना कर्फ्यू का समापन 5 तारीख को हो रहा है इसके लिए सभी अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से कार्ययोजना सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश कलेक्टर  दीपक सिंह ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी, नगर निगम कमिश्नर सहित अन्य अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि 5 जून को 6ः00 बजे से सागर को अनलॉक किया जाएगा इसके लिए कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए हमें सजग एवं सक्रिय रहना होगा जिससे किसी भी स्थान पर पांच व्यक्तियों से अधिक की भीड़ एकत्र ना हो सके और बाजार को सुचारु रुप से संचालित किया जा सके जिससे कोरोना संक्रमण नहीं खेल पांच व्यक्तियों से अधिक की भीड़ एकत्र ना हो सके और बाजार को सुचारु रुप से संचालित किया जा सके । सभी  अधिकारी, व्यापारी, संघ ,धर्मगुरुओं ,स्वयंसेवी संस्थाओं, एवं गणमान्य नागरिकों से बैठक आयोजित कर उनके सुझाव लिये गए।
 उन्होंने कहा की समस्त दुकानदारों से एक शपथ पत्र ले जिसमें बगैर मास्क के सामान विक्रय नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि समस्त दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों के सामने फिजिकल डिस्टेंस के अनुसार गोले तैयार करें ।दुकान के सामने पॉलिथीन रख लगाएं सैनिटाइजर रखें एवं मास्क  भी रखें । उन्होंने कहा कि समस्त दुकानदारों से यह भी सुनिश्चित करें कि 1 दिन दाये तरफ की दुकान खोली जाए और एक दिन बाएं तरफ की दुकान खोली जाए एक बार दो दिवस में रणनीति तैयार करें ।
उन्होंने कहा कि कोई भी जगह पर एक जगह ठेले वाले या अन्य फुटकर व्यापारी एकत्र ना हो इसके लिए भी कार्य योजना तैयार की जावे ।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि  बैंकों , समस्त धार्मिक ,स्थानों निजी कार्यालयों, शासकीय कार्यालयों में भी इस प्रकार की कार योजना तैयार करें कि कहीं भी भीड़ एकत्र ना हो  ।
उन्होंने निर्देश दिए कि अनलॉक के समय यदि कहीं भी भीड़  एकत्र होती है तो इस पर तत्काल कार्रवाई करें इसके लिए उन्होंने कहा कि इसके लिए फ्लाइंग स्कॉट तैयार करे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: सागर शहर में 20 और 160 ग्रामीण क्षेत्रो के केंद्रों पर होगा वेक्सीनेशन ,4 जून को

SAGAR: सागर शहर में 20 और 160 ग्रामीण क्षेत्रो के केंद्रों पर होगा वेक्सीनेशन ,4 जून को

सागर । जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि दिनाकं 04 जून 2021 दिन शुक्रवार को कोविड 19 वैक्सीनेषन,सागर षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर के पात्र हितग्राहियों का वैक्सीनेशन निम्नानुसार स्थानों पर सत्रों का आयोजन किया जावेगा ।

शहरी क्षेत्र सागर

1. महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल क्रमांक -1 (एम.एल.बी.स्कूल) बस स्टेंड के पास।
2. पी.टी.सी. ग्राडंड (ड्राईव रन) कचहरी रोड।
3. पुलिस लाईन एस.पी. ऑफिस के पीछे।
4. न्यू कैंट स्कूल सदर।
5. हुलासीराम मुखारया हाई स्कूल सदर बाजार।
6. कला एवं वाणिज्य महाविघालय तहसीली।
7. हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया।
8   पंडित रविषंकर शुक्ल कन्या उच्च.माध्य.विघा. मोतीनगर।
9   दीनदयाल नगर मेेदान मकरोनिया (ड्राईव रन)
10  कन्या आर्य स्कूल गुजराती बाजार सागर ।
11. सिंधी धर्मशाला संतकंवरराम वार्ड
12. चैत्यालय गॉधी चौक वार्ड
13. सराफा बाजार मोहन नगर वार्ड
14. मोराजी स्कूल लक्ष्मीपुरा वार्ड
15. सिंह वाहिनी मंदिर हॉल इतवारी वार्ड
16. संस्कृत विद्या. वृन्दावन वार्ड
17. राजा मैरिज हाल जनता स्कूल के पास पुरव्याऊ वार्ड
18. मंगल भवन गुरूगोविंद सिंह वार्ड
19. सूर्य विजय अखाड़ा का हाल विवेकानंद वार्ड
20. पं.मोतीलाल नेहरू उ.मा.वि.जवाहरगंज वार्ड

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



.
ग्रामीण क्षेत्र सागर
क्र. सत्र स्थल का नाम वैक्सीनेश्टर का नाम
1 सीएचसी शाहगढ़ जशोदा अहिरवार
2 ग्राम बमनौरा मालती कोष्टी
3 पीएचसी बरायठा सहोद्रा अहिरवार
4 सादपुर फैमीदा बानो
5 बराज सरोज गुप्ता
6 दलपतपुर सरोज रोहित
7 हीरापुर दमयंति पटैल
8 गुगरा इन्द्र सिंह
9 अमरमऊ सीमा त्रिपाठी
10 रूरावन ममता आदिवासी
11 सिविल अस्पताल बीना बबली प्रजापति
12 देहरी चॉदनी दमाहे
13 सिरचौकी रितिका खटीक
14 सेमरखेड़ी नेहा अहिरवार
15 कंजिया रजनी कुशवाहा
16 बिलधव इन्द्रर
17 सीएचसी मण्डी बामोरा एसएस कुशवाहा
18 गौहर दीपा हल्दकार
19 सनाई कमलेश
20 मण्डी पूनम अहिरवार
21 पीएचसी आगासौद
22 बरोदिया प्रेम बैरबा
23 सिरचौकी भानमती कोरी
24 आगासौद स्नेहलता अहिरवार
25 हिन्नौद चंपा देवी
26 भानगढ़ भागीरथ साहू
27 देवल दीप माला
28 हिरनछिपा निर्मला यादव
29 बेलई रंजना
30 बेथनी भारती साहू
31 ढांड़ नीतू
32 सतोरिया कृष्णा शर्मा
33 पार सरोज शर्मा
34 सीएचसी देवरी निधि प्रजापति
35 महाराजपुर बबली ठाकुर
36 गौरझामर श्यामा पटैल
37 बरकोटी गायत्री चौधरी
38 जैतपुर पिपरिया आभा मिश्रा
39 छिंदली रेखा बर्मा
40 सिमरिया हरदाखेड़ा अलका लाल
41 बारहा सविता ठाकुर
42 चरगुआ उर्मिला वंशकार
43 सिंगपुर सुषमा गोड़
44 सीएचसी बण्डा
45 डेनेडा भवन बण्डा कुसुम अहिरवार
46 कन्या शाला बण्डा प्रीति साहू
47 उत्क्रष्ट बालक शाला बण्डा सविता अहिरवार
48 सरस्वती शिशु मंदिर बण्डा रंजना अनुरागी
49 जनपद स्कूल बण्डा सुनील जैन
50 पटौआ रामेश्वरी गौतम
51 चकेरी विनैका तारा शर्मा
52 बहरोल सुषमा यादव
53 विनैका राजबाई
54 नैनधरा सरोज
55 छापरी गीता सोनी
56 बरा मीरा
57 सीएचसी खुरई
58 बारधा किरन जैन
59 सिंहपुर सपना अहिरवार
60 बारछा निशा उईके
61 पथरिया जगन कृष्णा तिवारी
62 भीलोन बबीता गोड
63 कुमरोद मौसमी श्रीवास्तव
64 सिलोथा शांति शर्मा
65 चौका पठारी तोमेश्वरी रिनायक
66 गढ़ोला जागीर तोमेश्वरी रिनायक
67 बरोदिया नौनागिर भारती अहिरवार
68 सिविल अस्पताल खुरई दुर्गेश नंदनी
69 खिमलासा मुबीना खातून
70 सीएचसी मालथौन डिंपल
71 रोड़ा योगीता
72 उजनेट सोहना मरावी
73 दुगाहाकलॉ कृष्णा कुमारी
74 परसोन सुनीता सेन
75 ललोई देवकी मसकोले
76 बॉदरी रबीना मसीह
77 पिठोरिया नीतू मरकाम
78 चन्द्रापुर कौशल्लया सिंह
79 विदवासन हेमलता ठाकुर
80 पहरगुवॉ गोमती यादव
81 रजवॉस वर्षा
82 बरोदिया कलॉ सुमन पाण्डे
83 खटोरा पूनम सरयाम
84 सागोनी वर्षा साहू
85 सीएचसी जैसीनगर सुनीता गोड़
86 देवलचौरी कमला राय
87 सत्ता ढाना सावित्री जैन
88 पड़रई उदया रजेन्द्र
89 बरौदा सागर विमलेश राय
90 करैया पुष्पा श्रीवास्तव
91 विसनपुर आशा शुक्ला
92 विलहरा नंदा चढ़ार
93 किल्लाई सुमन श्रीवास्तव
94 हीरापुर शांति अलफ्रेड
95 सीएचसी शाहपुर
96 चितौरा
97 मोकलपुर
98 विदवास
99 करैया
100 शाहपुर
101 भैसवाही
102 गिरवर
103 पड़रिया
104 परसोरिया
105 ढाना
106 कर्रापुर
107 सानोधा
108 गढ़ोली
109 भैंसा पहाड़ी
110 रजौआ
111 बम्होरी रेगुवॉ
112 रजाखेड़ी स्कूल
113 शैलेष मेमोरियल स्कूल
114 सीएचसी केसली किरण अहिरवार
115 चौका   गेस स्टेनली
116 सहजपुर पूजा कुशवाहा
117 कुसमी हेमलता गोड़
118 चिकली जमुनिया नीलू साहू
119 मुहली मोनिका श्रीवास्तव
120 टड़ा ओमलता उईके
121 पलोह रेखा गोड़
122 जैतपुर   ऊषा सोनी
123 बमनी ललीतेश्वरी कुशवाहा
124 नन्ही देवरी ऊषा चढ़ार
125 सीएचसी राहतगढ़ संगीता सेन
126 झिला सुमन राजपूत
127 बटयावदा मुन्नी सैनी
128 चन्द्रापुर सरोज चौधरी
129 शिकारपुर ममता ठाकुर
130 मीरखेड़ी बेटीबाई साहू
131 हिरनखेड़ा अंजना चौरसिया
132 मानकी सलैया रूबी प्रजापति
133 खेजरामाफी संगीता ठाकुर
134 सीहोरा संगीता अहिरवार
135 भैसा विनीता यादव
136 पाटन इन्द्रा ठाकुर
137 मरदानपुर निधि पटैल
138 पीएचसी नरयावली़ राजश्री यादव
139 पीपरा अनुराधा मेहरा
140 लुहारी ममता चौरसिया
141 मैहर बंदना गोड़
142 मोठी केशरसिंह
143 सेमराहाट सरोज पटैल
144 पीएचसी जरूआखेडा मनीषा लारिया
145 जलंधर ऊषा चौधरी
146 ईशुरवारा सुनीता कुम्हार
147 सेमरा चरखरा शशिकिरण उपाध्याय
148 खाकरोन ममता सैनी
149 सीएचसी रहली
150 एक्सीलेंस स्कूल रहली रामसखी गोड़
151 शा.कन्या शाला रहली रसना रैकवार
152 शा.कन्या शाला रहली रीतू अहिरवार
153 पटना बुजुर्ग सकुन्तला अहिरवार
154 काछी पिपरिया बृजेश दुबे
155 चॉदपुर सरिता श्रीवास
156 रोन नेहा साहू
157 पीएचसी गुजोंरा द्रोपती साहू
158 पीएचसी छुल्ला शिवानी लोधी
159 शा.कन्या हा. से.शाला गढ़ाकोटा पुष्पा नायक
160 शा.कन्या हा. से.शाला गढ़ाकोटा लक्ष्मी पुरोहित

जिला  टीकाकरण अधिकारी ने आमजन से अपील की हैं कि सभी हितग्राही इस बात का ध्यान रखे  अपने साथ आधार कार्ड या अन्य शासकीय पहचान प़त्र टीकाकरण सत्र पर अवश्य लेकर आवे  एवं  जब आपका द्वितीय डोज का समय हो जाये तभी टीकाकरण सेटर पर लगवाने जाये और असुविधा से बचें । द्वितीय डोज अवश्य लगवाये ताकि कोरोना संक्रमण से आप एवं अपने परिवार व दूसरों को सुरक्षित कर सकते हैं और दूसरों को भी लगवाने हेतु प्रेरित करे । भ्रम और अफवाहों से दूर रहें ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 2 जून 2021

बीना कोविड हास्पिटल: शुरुआत 200 बिस्तरों के अस्पताल से होगी ,जल्दी होगा निर्माण कार्य पूरा

बीना कोविड हास्पिटल:  शुरुआत 200 बिस्तरों के अस्पताल से होगी ,जल्दी होगा निर्माण कार्य पूरा 

सागर ।  बीना आगासोद रिफाइनरी के पास स्थित ग्राम चक्क में निर्माणाधीन 1000 बिस्तरों के अस्पताल की  जिला कलेक्टर  दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ बैठक में समीक्षा की। पश्चात स्थल निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की मंशानुरूप इस महत्वकांक्षी योजना का निर्माणकार्य लगभग पूर्ण होने पर है। हॉस्पिटल पहुंच मार्ग की लगभग 2 किलोमीटर सड़क का डामरीकरण कार्य पूर्ण हो चुका हैं शेष 1 किलोमीटर का डामरीकरण किया जा रहा है। 
सात वार्ड बनाये गए

प्रारंभिक अस्पताल मैं 7 वार्ड तैयार किए गए हैं जिसमें 6 वार्डों में 30-30 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है  एक वार्ड में 20 बिस्तर की व्यवस्था की गई है। सभी वार्डों के बीचो-बीच डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ को बैठने की व्यवस्था भी की गई है । समस्त वार्डों के बाजू से ही शौचालय भी बनाए गए हैं।पानी सप्लाई हेतु पाइपलाइन बिछाने के साथ ही टंकियों के माध्यम से टायलेट्स तक पानी पहुंचाने का कार्य किया चुका हैं। यहां बनाये जा रहे टायलेट्स में आधुनिक कम्बोड सीट सहित सभी सुविधाएं दी गई हैं। टायलेट्स की स्वच्छ्ता हेतु सीवरेज सिस्टम के साथ सफाई कर्मी आदि का विशेष प्रबंध किए गये हैं। हॉस्पिटल डोम को वातानुकूलित रखने हेतु कूलर आदि लगाए गये हैं। बीओआरएल के ऑक्सीजन प्लांट से हॉस्पिटल डोम तक ऑक्सीजन पहुंचाने हेतु पाइपलाइन आदि डाली जा चुकी हैं। डोम के अंदर अलग अलग वार्ड तैयार किए गये हैं। जिनमें मरीजों हेतु बेड्स लगाए गये हैं। आने जाने हेतु गलियारा तैयार किया गया है। यहां बिजली सप्लाई व्यवस्था, ऑक्सीजन सप्लाई पॉइंट सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। फ्लोरिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया हैं ताकि स्ट्रेचर व व्हील चेयर आदि से मरीजों को लाने ले जाने में समस्या न हो।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कलेक्टर ने कहा की जल्दी ही शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग के साथ यहां कोरोना मरीजों का उपचार प्रारंभ किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण दिन प्रति दिन घट रहा है जो अच्छी बात है किंतु  संभावित तीसरी लहर के लिए यह अस्पताल मील का पत्थर साबित हो सकती है।
 यह हॉस्पिटल वर्तमान में तो बहुपयोगी है ही साथ ही इसका निर्माण आगामी समय में आशंकित कोविड -19 की तीसरी लहर को ध्यान में रख कर किया गया है। 1000 विस्तरो की अस्पताल बन जाने के कारण सागर जिला सहित रायसेन ,विदिशा, अशोक नगर आदि जिलों के कोरोना संक्रमित मरीजों को भी शीघ्रता एवं सुगमता से इलाज मिल सकेगा और शीघ्रता से स्वस्थ हो सकेंगे ।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि अस्पताल तक आने एवं जाने के लिए बीना से परिवहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिए रोड मैप तैयार करें। जगह जगह दिशा सूचक एवं शाइनबोर्ड आदि लगाएं ताकि मरीजों को आने जाने में भटकना न पड़े। वे सुगमता से व समय पर हॉस्पिटल तक पहुंच सकें और बेहतर उपचार पा कर शीघ्र स्वस्थ हो।

हॉस्पिटल डोम सहित एडमिन ब्लॉक, स्टोरेज ब्लॉक, मरीजों के परिजनों हेतु अटेंडर ब्लॉक, अक्षय फाउंडेशन के लिए खाना बनाने एवं पैकिंग हेतु किचिन सहित ब्लॉक, यहां आने वालों को रिफ्रेशमेंट जैसे चाय बिस्किट, फल, दूध आदि हेतु कन्वेनियन्स शॉपिंग ब्लॉक सहित पार्किंग की अच्छी व्यबस्था हेतु तेजी से चल रहा  निर्माणकार्य अपने अंतिम चरण में हैं। यहां जल्दी ही ऑक्सीजन बोटलिंग प्लांट हेतु चयनित स्थल पर बोटलिंग प्लांट लगाया जायेगा जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति आवश्यकता अनुसार प्रदेश और देश के अन्य राज्यों में भी किया जा सकेगा।

इस अवसर बीना विधायक  महेश राय ,अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रकाश नायक, तहसीलदार  संजय जैन , हरिशंकर जयसवाल , भारत ओमान रिफाइनरी के वरिष्ठ अधिकारी के वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अनलॉक साग़र: एक दिन दायें और एक दिन वांये ओर की दुकान खुलेंगी, मार्ग हुए चिन्हित

अनलॉक साग़र:  एक दिन दायें और एक दिन वांये ओर की दुकान खुलेंगी, मार्ग हुए चिन्हित 

सागर । सागर शहर को अनलॉक किये जाने के पूर्व कलेक्टर  दीपक सिंह के निर्देशानुसार निगमायुक्त  आर.पी.अहिरवार ने सी.एस.पी. अमित कुमार बट्टी, नगर दण्डाधिकारी  सी.एल.वर्मा, निगम उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे, राजस्व अधिकारी श
 बृजेष तिवारी के साथ सिविल लाईन लक्ष्मीनारायण पेट्रोल पम्प से रोड के दोनों ओर स्थित दुकानों को दांये एवं बांये की दुकानों का चिन्हित किया गया।  जिसमें सिविल लाईन चैराहा से कालीचरण चैराहा की ओर जाने वाले मार्ग के बायें ओर की दुकानें और इसके सामने की ओर की दांये की ओर की दुकानों को चिन्हित किया गया। इसी प्रकार गोपालगंज लाल स्कूल से बसस्टेण्ड तक दांये की ओर दुकानें दांयी साईड और बांये की तरफ की दुकान लेफ्ट साईट की दुकानें कहलायेंगी। इसी प्रकार तीन मढ़िया से डफरिन अस्पताल की ओर से होते हुये परकोटा मुकेष मेडीकल तक दांयी ओर इसी प्रकार तीन मढ़िया से परकोटा से एच.डी.एफ.सी.बैंक से होते हुये लाल दुकान तक बांयी ओर की दुकानों के लिये चिन्हित किया गया इसी प्रकार गौर मूर्ति से मस्जिद की ओर भंडारी दुकान से पुलिस चौकी तक बांये ओर और तीनबत्ती सरस्वती वाचनालय से नारियाल वालों की दुकानों तक दांयी ओर इसी प्रकार मस्जिद के पास पी.एन.बी.बैंक से राहतगढ़ बसस्टेण्ड तक बांयी ओर इसी प्रकार मजिस्द से राहतगढ बसस्टेण्ड तक दांयी ओर, इसी प्रकार मजिस्द से राधा टाकीज से संपना मेचिंग सेंटर की ओर निगम मार्केट होते हुये गंधर्व लाज अस्परा टाकीज की ओर पेट्रोल पम्प भगवानगंज तिराहा तक बांयी और मजिस्द से वंदना होटल राधा तिराहा से होते हुये भगवानगंज तिराहा तक दांयी ओर इसी प्रकार नये बाजार और शहर के अन्य मार्गो की दुकानों को भी चिन्हित करने का कार्य किया गया। इस कार्य में स्थानीय व्यापारियों सामाजिक संगठनों के सदस्य और वार्ड संकट प्रबधंन समितियों के सदस्यों ने भी अपने समक्ष दांये और बांये दुकानों को चिन्हित करने में सहायता की।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इस संबंध मे निगमायुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कि शहर में आने वाले दिनों में सागर शहर को अनलॉक किया जाना है लेकिन अभी भी सावधानी और सर्तकता की जरूरत है, और थोड़ी सी भी लापरवाही आम जनता को मुसीबत में डाल सकती है इसलिये शहर में एक दम भीड़ न बढ़े इसलिये शहर की दुकानों को एक दिन बांये और एक दिन दांये खोलने के संबंध में क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रप के सदस्यां सहित आम जनता ने सुझाव दिया था ।उसी के संबंध में यह तैयारियॉं की जा रही है ताकि जैसे ही सागर शहर अनलॉक हो तो एक दम से शहर में भीड़ भाड़ न बढ़े इसके अलावा दुकानदारों को भी वार्ड क्रायसिंस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों और विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से यह सलाह दी जा रही है कि वह अपनी दुकान खोलने के पूर्व अपनी अपनी दुकानों के सामने गोले बनायें ताकि ग्राहकों के बीच में सोषल डिस्टेंसिंग बना रहे दुकान के सामनें प्लास्टिक सीट लगवायें और दुकान को खोलने के पूर्व अच्छी तरह से सेनेटाईज करवायें अपनी दुकानों का सामान बाहर रोड पर न रखें ताकि यातायात अवरूद्व न हो और कोई ग्राहक बिना मास्क के सामान लेना आये तो उसे पहिले मास्क लगाने की सलाह दें और कोई दुकानदार बिना मास्क सामान विक्रय न करें अन्यथा उनके विरूद्व सख्त कार्यवाही की जायेगी इस प्रकार इन उपायों को करके हम कोरोना को समाप्त करने में सफल होंगे। जिसमें व्यापारीगण और आम जनता प्रषासन को सहयोग प्रदान करें और कोविड नियमों का पालन करें जो स्वयं और परिवार के हित में है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive