रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 18 अप्रैल 2020

आकाशीय बिजली गिरी, दो घटनाओ में पांच की मौत,पूर्व मन्त्री गोपाल भार्गव पहुचे अस्पताल ,परिजनों को बंधाया ढाढ़स

सागर में आकाशीय बिजली गिरी, दो घटनाओ में पांच की मौत,पूर्व मन्त्री गोपाल भार्गव पहुचे अस्पताल ,परिजनों को बंधाया ढाढ़स

सागर 18 अप्रैल। मध्य प्रदेश के सागर जिले के सानौधा थाना अंतर्गत  ग्राम खाँड़ मे  खेत मे आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के चार लोगो की  मौत हो गई।  वहीं दूसरी ओर नरयावअंतर्गतईशुरवारा  में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई है ।सागर के रहली विधानसभा क्षेत्र में हुई चार की मौत की खबर सुनते ही पूर्व पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर आकर परिजनों को  सांत्वना जताई। 

सागर में मिला दूसरा कोरोना पाजिटिव मरीज, कन्टेनमेट झोन में

सागर जिला चिकित्सालय चौकी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दीनू/मनसुख सेन 25 वर्ष,भरत/मनसुख सेन 27वर्ष,
लक्ष्मी/ किशोरी सेन 30वर्ष,बाबू / किशोरी सेन 12 वर्ष की खेत में बनी झोपड़ी पर आज शनिवार की दोपहर में आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई  । जबकि परिवार के दो सदस्य बाहर थे । सूचना पर जिला चिकित्सालय सागर लाया गया।चिकित्सकों ने म्रत घोषित कर दिया । पूर्व मंत्री व रहली विधानसभा के विधायक  गोपाल भार्गव   भोपाल से आकर जिला चिकित्सालय पहुँचे। जहाँ उन्होंने मृत परिवार के परिजनों से मिले और उन्हें ढाढ़स बधाया। साथ ही मृतक के परिजनों को अपनी तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की व अतिशीघ्र शासन स्तर से प्रत्येक मृतक के हिसाब से 4-4 लाख की राशि मृतक के परिजनों को  दिलाई जायेगी।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर में मिला दूसरा कोरोना पाजिटिव मरीज, कन्टेनमेट झोन में

सागर में मिला दूसरा कोरोना पाजिटिव मरीज, कन्टेनमेट झोन में 

#COVID19_SAGAR
सागर ।सागर में एक हफ्ते बाद दूसरा पाजिटिव मरीज मिला है। सागर के पहले  कोरोना पाजिटिव मरीज समीर जिस संक्रमण क्षेत्र कृष्णगंज का रहने वाला है। उसी क्षेत्र में आज दूसरा पाजिटिव मरीज  मिला है। कण्टेन्मेंट क्षेत्र में प्रशासन ने कार्यवाहि और तेज कर दी है। दोनो की हिस्ट्री तलाशी जा रही है। दूसरे मरीज  मिलने के बाद प्रशासन की परेशानियां बढ़ गई है। 
सागर में पहला मरीज 10अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव समीर निकला था। जिसकी कांटेक्ट और ट्रेवल हिस्ट्री अभी तलाशी जा रही है। आज शनिवार की शाम  को इसी कनेटेन्मेंट क्षेत्र में दूसरा मरीज मिला। हालांकि कन्टेनमेट क्षेत्र में लगातार सर्वे, सेनेटाजेशन और सुरक्षा के उपाय किये जा रहे है।
पढ़े : सागर में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत की भांति हुआ युवती का हुआ अंतिम संस्कार, मृतक युवती की जांच रिपोर्ट आना बाकी
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन जी एस पटेल के मुताबिकका 24 वर्षीय कृष्णगंज निवासी युवक की रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। इसे 17 अप्रैल को  प्री आईसोलेशन में भर्ती किया गया था। रिपोर्ट आने के बाद  मेडिकल कालेज में इलाजे के लिए शिफ्ट किया गया है।फिलहाल स्थिति मरीज की सामान्य है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सेवादल ने निर्धनों को किया राशन वितरित


सेवादल ने निर्धनों को किया राशन वितरित

सागर। टोटल लाकडाऊन के दौरान  शहर में  गरीब-मजदूर व्यक्तियों की मदद करने में काँग्रेस  सेवादल लगातार सक्रिय है। आज सेवादल कार्यकर्ताओं ने रविशंकर वार्ड राशन का वितरण किया। सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे नेतृत्व में लोगो ने  सभी नियमों का पालन करते हुये और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखते हुये इन गरीब,लाचार मजबूर वर्ग के परिवारों तक राशन वितरित किया।
पढ़े : सागर में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत की भांति हुआ युवती का हुआ अंतिम संस्कार, मृतक युवती की जांच रिपोर्ट आना बाकी

राशन में आटा,दाल भाई नेवी जैन द्वारा उपलब्ध कराया गया।चावल, बिस्किट और दूध सेवादल अध्यक्ष ने उपलब्ध कराया। इस मौके पर  ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी, जयदीप यादव,मयंक तिवारी, प्रवीण यादव,मोन्टी साहू, बिट्टू मिश्रा, अंकुर यादव, सेवादल परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सम्पन्न , विधायक एवं सांसद अपनी निधि से देंगे एक-एक वेंटीलेटर

सागर जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सम्पन्न , विधायक एवं सांसद अपनी निधि से देंगे  एक-एक वेंटीलेटर 

#COVID19_SAGAR

सागर ।जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को पूर्व गृह मंत्री  भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर सांसद  राजबहादुर सिंह, पूर्व मंत्री श गोविन्द सिंह राजपूत, विधायक  प्रदीप लारिया,  शैलेन्द्र जैन,  तरवर सिंह लोधी,  महेष राय, भाजपा जिला अध्यक्ष  प्रभुदयाल पटेल, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक  अमित सांधी  एवं नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार मौजूद थे। बैठक में किन्ही कारणों से पूर्व मन्त्री गोपाल भार्गव और हर्ष यादव शामिल नही हो सके।


बैठक में जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सांसद एवं विधायक अपनी निधि से एक-एक वेंटीलेटर्स अस्तपाल के लिये देंगे। जिससे कि कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिये किये जा रहे उपायों को बल मिलेगा। बैठक कोरोना के नियंत्रण, रोकथाम से संबंधित व्यवस्थाओं और गेहूं उपार्जन पर विस्तार से चर्चा हुई। इस पर जनप्रतिनिधियों ने सुझाव रखे। सभी जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिले के अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। सभी के प्रयासों के कारण सागर जिला कोरोना महामारी से अभी तक सुरक्षित है।  

पढ़े : सागर में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत की भांति हुआ युवती का हुआ अंतिम संस्कार, मृतक युवती की जांच रिपोर्ट आना बाकी

कोरोनो आपदा और गेंहू उपार्जन की दी कलेक्टर ने जानकारी

बैठक में कलेक्टर ने कोरोना वायरस नियंत्रण के लिये जिले की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से बताया। जिले के बीएमसी में पॉजिटेव मरीज के उपचार की व्यवस्था की गई है। आईसोलेषन के लिये टीबी, बीड़ी, एवं एसबीएन अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। एक व्यक्ति जो कृष्णगंज वार्ड में पॉजिटेव मिला था उस पूरी एरिया को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। पूरे क्षेत्र में किसी को अन्दर आने या बाहर जाने की अनुमति नहीं है। टोटल लॉक डाउन के दौरान जो व्यक्ति बाहर निकलेगा। उसके विरूद्व धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेगी। स्वीडिषमिषन स्कूल को अस्थाई जेल बनाया गया है। अभी तक स्वयसेवी संस्थाओं और सरकार के माध्यम से समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित की जा रही है। जिले में प्रथम बार सरोकार योजना के तहत 15 हजार से अधिक व्यक्तियों के खाद्यान एवं राषन प्रदान किया जा रहा है।
कलेक्टर ने गेहू उपार्जन के बारे में बताया कि जिले में उपार्जन के लिये 156 केन्द्र बनाए गए है। खुरई में सायलो केन्द्र के खरीदी की व्यवस्था की गई है। 17 समितियां को खरीदी के लिये अधिकृत किया गया है। सोषल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये खरीदी की जा रही है। सभी खरीदी केन्द्र पर मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पढ़े : आईजी अनिल शर्मा ने किया मास्क बनाकर लोगो को बाँटने वाली महिला आरक्षक का किया सम्मान,बढाया हौसला

पुलिस व्यवस्था को बताया एसपी ने

पुलिस अधीक्षक श्री सांघी ने बताया कि कोरोना वायरस के दौरान लॉक डाउन की व्यवस्था लागू करने पुलिस विभाग द्वारा पूरे मनोयोग से कार्य किया जा रहा है। नगर निगम कमिष्नर श्री अहिरवार ने जानकारी दी कि कंटेनमेंट एरिया में आवष्यक वस्तुओं की पूर्ति की व्यवस्था की गई है। जिसमें दूध, सब्जी, किराना, दवा आदि शामिल है। एरिया को सेनेटाईज किया गया है। दवा का छिड़काव किया जा रहा है।
                                                                ---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------

सागर में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत की भांति हुआ युवती का हुआ अंतिम संस्कार, मृतक युवती की जांच रिपोर्ट आना बाकी

सागर में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत की भांति हुआ युवती का हुआ अंतिम संस्कार, मृतक युवती की जांच रिपोर्ट आना बाकी

★भाई को पीपी पहनाकर मात्र दो लोगो की मौजूदगी में करवाया गया अंतिम संस्कार।

#COVID19_SAGAR

सागर  । सागर जिले के खुरई के बहारपुर गांव में स्वास्थ्य,राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में एक युवती का कोरोना संदिग्ध की तरह अंतिम संस्कार किया गया। जिससे पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। फसल कटाई के लिये मृतक युवती का मजदूर परिवार 6 मार्च को मध्यप्रदेश के शहडोल से सागर आया था। इस निमोनिया पीड़ित इस युवती को कल शुक्रवार को सागर में टीबी  हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जिसकी मौत हो गई। ऐहतियात के तौर पर इसका कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है। 

पढ़े : आईजी अनिल शर्मा ने किया मास्क बनाकर लोगो को बाँटने वाली महिला आरक्षक का किया सम्मान,बढाया हौसला

सागर के खुरई के बहारपुर गांव में शनिवार की दोपहर उस समय हड़कंप मच गया जब शहडोल से आये मजदूर परिवार की 15 वर्षीय युवती श्यामकली कोल का अंतिम संस्कार कराने खुरई के राजस्व अधिकारी,पुलिस बल एवं बीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुँची । दरअसल मृतक युवती पिछले कई दिनों से निमोनिया से पीड़ित थी, उसे गंभीर हालात में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में भर्ती कराया गया था । बताया गया है कि शुक्रवार की दोपहर 2 बजे युवती को भर्ती कराया गया था लेकिन उसका इलाज रात 9 बजे प्रारंभ किया गया । इलाज के दौरान लगभग रात 11 बजे प्री आईसोलेसन वार्ड में युवती की मौत हो गई। युवती कही कोरोना संक्रमित तो नही थी इसी अंदेशे को लेकर सेंपल जांच के लिए भेजा गया है ।

पढ़े : कोरोना वारियर्स: पहले पुलिस ड्यूटी फिर शादी, सागर में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ज्योति ने टाली शादी
बीएमओ खरई डॉ. शेखर श्रीवास्तव ने बताया कि चूंकि उसकी रिपोर्ट नही आई है । इसलिए सतर्कता बरतते हुए पूरे कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार मेडिकल टीम और पुलिस प्रशासन की देखरेक मे बीच उसका अन्तिम संस्कार किया गया है।  जिसकीं रिपोर्ट आनी बाकी है साथ ही कोरोना संक्रमित की तरह युवती का अंतिम संस्कार कराने का फैसला लिया गया ।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

आईजी अनिल शर्मा ने किया मास्क बनाकर लोगो को बाँटने वाली महिला आरक्षक का किया सम्मान,बढाया हौसला

आईजी अनिल शर्मा ने किया मास्क बनाकर लोगो को बाँटने वाली महिला आरक्षक का किया सम्मान,बढाया हौसला

सागर। सागर जिले के खुरई थाने की महिला आरक्षक सृष्टि श्रोतिया ड्यूटी के बाद पिछले पंद्रह दिनों से घरपर बैठकर मास्क सिलती है। और लोगो को मुफ्त बांटती है। उनकी इस कार्य की चारो तरफ चर्चा बनी है। सीएम शिवराज सिंह और कैलाश विजयवर्गीय तक ट्वीटर पर बधाई दे चुके है। आज सागर झोन के आईजी अनिल शर्मा ने खुरई थाने पहुचे और आरक्षक का सम्मान किया। आईजी शर्मा लॉक डाऊन के दौरान पुलिस के कामकाज को देखने और उनकी समस्याओं को निपटाने के लिए निरीक्षण पर निकले है।

पढ़े : कोरोना वारियर्स: पहले पुलिस ड्यूटी फिर शादी, सागर में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ज्योति ने टाली शादी

खुरई ग्रामीण थाना  में जो महिला आरक्षक श्रुति श्रोतीया के द्वारा ड्यूटी के बाद मास्क वितरण का  कार्य किया जा रहा है । उसी को सराहने के लिए ग्रामीण थाना पहुंचे । जहां उन्होंने श्रुति को प्रशस्ति पत्र एवं ₹1000 की नगद राशि से सम्मानित किया।

पढ़े : विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल*

आई जी ने बताया कि  ड्यूटी पर जवानों के मास्क , सेनिटाइजर आदि की कमी तो नहीँ, स्वास्थ्य कैसा है इसको जानने आया हूँ। साथ ही लॉक डाउन का पालन हो रहा है या नही। जनता से लोक डाउन पालन कराने सद्व्यवहार, करें.। उन्होंने आवश्यक निःर्देश लाकडाउन को लेकर दिए।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

शुक्रवार, 17 अप्रैल 2020

सागर जिले मे 169 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, उज्जैन के हॉटस्पॉट से आये युवक की रिपोर्ट नेगिटिव,लॉक डाऊन को तोड़ने वाले अभी तक 331 हुए गिरफ्तार

सागर जिले मे 169 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, उज्जैन के हॉटस्पॉट से आये युवक की रिपोर्ट नेगिटिव,लॉक डाऊन को तोड़ने वाले अभी तक 331 हुए गिरफ्तार

#COVID19_SAGAR

सागर । सागर  जिले में कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट है । सागर के टिकटाक वीडियो बनाने वाले कोरोना पाजिटिव मरीज की दूसरी जांच रिपोर्ट में भी पाजिटिव आया है। उसका इलाजे जारी है।   सागर में विदिशा से आये कोरोना पाजिटिव मरीज के शादी में शामिल होने वाले मामले में प्रशासन ने लोगो को होम कवारेन्टीन किया है । वही इनकी सेम्पल भी  भेजे है । उज्जैन के हॉटस्पॉट से आये एक युवक को लेकर प्रशासन सतर्क हुआ है। हालांकि रिपोर्ट नेगिटिव आये है।लेकिन कुछ लक्षण मिलने पर अन्य जांचे हो रही है।

पढ़े : कोरोना वारियर्स: पहले पुलिस ड्यूटी फिर शादी, सागर में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ज्योति ने टाली शादी
कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज सागर के आज  शुक्रवार के  बुलेटिन के मुताबिक सागर जिले में अभी तक एक रिपोर्ट  पाजिटिव निकली है। अभी तक 169 रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  अभी 37 मरीजों की रिपोर्ट अभी आना बाकी  है । 
इस समय आईशोलेशन वार्ड में अभी 58 मरीजों को रखा गया है। स्वस्थ्य होकर घर जाने वालों की संख्या 134 है। बुलेटिन के अनुसार मेडिकल कालेज में  437 पीपीई किट और 1657 N 95 मास्क उपलब्ध है। 
मेडिकल कालेज के डीन डॉ जी इस पटेल के मुताबिक सागर के मसवाही बहेरिया का सोनू पाल कल उज्जैन के हॉटस्पॉट क्षेत्र से आया था। जिसकी जांच रिपोर्ट नेगिटिव मिली। उसकी अन्य जांचे कराई जा रही है।

पढ़े : सागर के कोरोना पॉजिटव कन्टेनमेट क्षेत्र, आनेजाने पर सख्ती, कई व्यवस्थाये  की प्रशासन ने

लाकडाउन का उल्लंघन करने वाले 353 पर FIR , 234 वाहन जब्त

सागर जिले में लॉक डाऊन  का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्यवाही जारी है। अभी  तक 353   लोगो के खिलाफ FIR दर्ज हो चुकी है। जिनमे 331 की गिरफ्तारी हुई है। लॉक डाऊन में उल्लंघन करने पर 253 वहानो की जब्ती भी हुई है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------

कोरोना वारियर्स: पहले पुलिस ड्यूटी फिर शादी, सागर में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ज्योति ने टाली शादी

कोरोना वारियर्स: पहले पुलिस ड्यूटी फिर शादी, सागर में पदस्थ सब इंस्पेक्टर ज्योति ने टाली शादी 

★ सागर में पदस्थ महिला सबइंस्पेक्टर ज्योति खैरवार ने बढाई शादी ,26 अप्रैल को  होना है ,कार्ड भी छप चुके थे

सागर। कोरोना आपदा में पुलिस की ड्यूटी बड़ी कठिन और सवेदनशील बनी हुई है। कोरोना वारियर्स वन चुकी पुलिस ने अपनी खुशियों से  फिलहाल दूरियां बना ली है। कोई अपनी शादी की तारीखें आगे बढ़ा रहा है। तो कोई अपने घर के बाहर खाना खाता दिख रहा है।  ऐसे ही एक सराहनीय तस्वीर सागर के मोतीनगर थाने में पदस्थ महिला सब इंस्पेक्टर ज्योति खैरवार की है । सिंगरौली जिले की रहने वाली ज्योति  खैरवार सागर के मोतीनगर थाना क्षेत्र  में कोरोना आपदा में ड्यूटी कर रही है।उनकी शादी एमपी के नागदा में जेल विभाग में पदस्थ शिवनारायण से तय हुई है। 

पढ़े : सागर में सड़क पर  इलाज के लिए बैठे लाचार बुजुर्ग का पुलिस ने कराया इलाज*

ज्योति की  पिछले साल 9 दिसम्बर  को  काफी  धूम धाम से एंगेजमेंट हुई थी।  उनकी शादी 26अप्रैल की तय थी। उनकी  शादी के कार्ड भी छप चुके है। कई तैयारियां भी हो गई। लेकिन लॉक डाऊन 2 बढ़ने से अब फिलहाल शादी टल  गई है। वर वधु दोनो पक्षो ने इसपर सहमति भी जताई है।सबइंस्पेक्टर ज्योति बताती है कि कोरोना को ड्यूटी पहले है। परिवार वाले भी शादी बढाने के लिए तैयार हो गए ।

पढ़े : सागर में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को गर्म पानी और नमक का घोल पिलाने में जुटा पुलिस कम्ट्रोल रूम स्टाफ
पुलिस अधीक्षक अमित सांघी का कहना है कि सब इंस्पेक्टर ज्योति ने इस महामारी में पुलिस की तरफ से संदेश दिया है कि ड्यूटी अहम है। निजी जिंदगी नही। पूरे महकमे ने इसे सराहा है। इस समय कोरोना एक वैश्विक महामारी बनी है। इसमे पुलिस की ड्यूटी  अहम और कठिन परिस्थितियों में हो रही है। हमारी पुलिस  डटकर चुनोतियो का सामना कर रही है। सबइंस्पेक्टर ज्योति ने अपनी ड्यूटी को अहम समझा। 
 
------------------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

---------------------------------

नेत्रहीनों और दिव्यांग की मदद करने पहुचा सेवादल कार्यकर्ता

नेत्रहीनों और दिव्यांग की मदद करने पहुचा सेवादल कार्यकर्ता

#COVID19_SAGAR

सागर। सच्चा धर्म मानवता ही हैं और उसी धर्म का पालन करते हुये टोटल लाकडाऊन के दौरान  सेवादल काँग्रेस कार्यकर्ता   गरीब-मजदूर, नेत्रहीन और विकलांग व्यक्तियों को मदद करने में जुटे हुए है। आज पाली क्लीनिक(छोटी अस्पताल) के प्रागंण में राशन वितरित किया।सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि  सभी नियमों का पालन करते हुये और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखते हुये इन गरीब,लाचार मजबूर वर्ग के परिवारों तक रोजाना राशन वितरित किया जा रहा है।

पढ़े : लॉक डाऊन में फसे छात्र व मजदूरो को हर संभव मदद पहुंचा रहा है डॉ गौर विश्वविद्यालय प्रशासन

राशन में आटा,दाल भाई नेवी जैन द्वारा उपलब्ध कराया गया।चावल, बिस्किट और दूध सेवादल अध्यक्ष ने उपलब्ध कराया। आज ग्रामीण महामंत्री जीतेन्द्र रोहण स्थल पर उपस्थित रहे। ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी, जयदीप यादव, प्रवीण यादव,मोन्टी साहू, शैलेन्द्र नामदेव अंकुर यादव, सेवादल परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर के कोरोना पॉजिटव कन्टेनमेट क्षेत्र, आनेजाने पर सख्ती, कई व्यवस्थाये की प्रशासन ने

सागर के कोरोना पॉजिटव कन्टेनमेट क्षेत्र, आनेजाने पर सख्ती, कई व्यवस्थाये  की प्रशासन ने

#COVID19_SAGAR
 
सागर। कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद सागर शहर के कण्टेन्मेंट एरिया में कई व्यवस्थाएं शुरू की गई है। लोगो की आवाजाही पास धारकों की ही होगी। इस क्षेत्र में दीनदयाल चलित इकाई शाहगढ को आगामी आदेश तक कन्टेनमेंट एरिया में स्थापित किया गया है।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी   ने चिन्हित कन्टेनमेंट एरिया में एनसीडी  एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुये दीनदयाल चलित इकाई शाहगढ को तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक कन्टेनमेंट एरिया , पुलिस चैकी शनीवरी के पास स्थापित किया है। उन्होंने आदेशित किया है कि उक्त चलित इकाई डा. एनके सैनी, डा. एचओ-1 मो . नं . 9981305453 से समन्वय कर सुबह 10  से शाम 6 तक कार्य करेंगे । आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।  

पढ़े : लॉक डाऊन में फसे छात्र व मजदूरो को हर संभव मदद पहुंचा रहा है डॉ गौर विश्वविद्यालय प्रशासन

कन्टेनमेंट एरिया हेतु एक 108 एंबुलेंस का
स्टेशन नमकमण्डी  कटरा में
सागर। चिन्हित कन्टेनमेंट एरिया में एनसीडी  एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए रखते एक 108 एंबुलेंस का स्टेशन नमकमण्डी , पोस्ट आफिस कटरा के सामने किया है । उन्होंने आदेशित किया है कि उक्त 108 एंबुलेंस इसी स्टेशन से अपनी सेवाये प्रदान करेगी । आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा 

डफरिन अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवर्तित
सागर। शनिचरी एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र के रहवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार नगर दंडाधिकारी श्री पवन बारिया ने डफरिन अस्पताल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में परिवर्तित किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा  डफरिन अस्पताल में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है और आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई हैं। अतः कंटेंटमेंट क्षेत्र के नागरिक  डफरिन अस्पताल में अपना इलाज प्रातः 8 बजे से शाम 6 बजे तक करा सकते हैं। इलाज के लिए अपने साथ  परिचय पत्र लाना अनिवार्य है।

कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों के वार्ड से बाहर जाने पर प्रतिबंधित, दवाई हेतु दिखाना होगा प्रमाण पत्र'
सागर। कृष्णगंज, शनिचरी  एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है ।इस वार्ड के निवासियों को बाहर जाने से प्रतिबंधित किया गया है एवं बाहर के व्यक्तियों को भी इन वार्ड में प्रवेश करने पर प्रतिबंध किया गया है । उक्त वार्ड के  कोई व्यक्ति यदि  दवाई लेने हेतु मेडिकल स्टोर तक जाना चाहते हैं तो आवश्यक प्रमाण देख कर उन्हें चिन्हित वाहन के माध्यम से जाने की अनुमति प्रदान की जाएगी।                       
पढ़े : विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल
              
अति आवश्यक सेवा हेतु संलग्न कर्मचारी कंटेनमेंट एरिया में अपना कार्ड  दिखाकर जा सकते है

सागर । कृष्णगंज, शनिचरी एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। सिटी मजिस्ट्रेट एवं इंसीडेंट कमांडर कंटेनमेंट क्षेत्र सागर ने उक्त वार्ड  में बाहर के व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित किया गया है। परंतु अति आवश्यक सेवा के संलग्न व्यक्ति जैसे कि नगर निगम के कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, खाद्य विभाग, पशुपालन विभाग, बिजली विभाग आदि का अमला यदि अपना परिचय पत्र दिखाकर काम हेतु जाना चाहता है तो उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाए। यह ध्यान रखा जाए कि संबंधित कर्मचारी मास्क, ग्लब्स एवं परिचय पत्र के साथ ही प्रवेश करें ।

कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य अमला द्वारा डोर टू डोर स्वास्थ्य परीक्षण 
सागर । कोरोना वायरस की रोकथाम के नियंत्रण के लिए सागर कंटेनमेंट एरिया कृष्णगंज वार्ड में स्वास्थ विभाग का अमला घर-घर दस्तक देकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रहा है । कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डॉक्टर एमएस सागर,  राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के शिक्षकों की संयुक्त दल ने कंटेंटमेंट एरिया के प्रत्येक घर में जाकर उनके परिवार की सूची बनाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं । कंटेनमेंट एरिया में जिस किसी व्यक्ति को सर्दी, खासी, बुखार की शिकायत प्राप्त हुई होती है तो उन्हें तत्काल टीवी हॉस्पिटल भेजने की व्यवस्था भी की जा रही है 

कंटेनमेंट एरिया की गलियों में कचरा गाड़ी न पहुंच पाने पर, वहां सफाई कर्मवीर कचरा कलेक्शन करने के लिए जा रहे प्रतिदिन

सागर । कण्टेन्मेंट क्षेत्र में जहा वार्ड की गलियों में जहां कचरा गाड़ी नहीं पहुंच पा रही है वहां नगर निगम के सफाई कर्मवीर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने के लिए प्रतिदिन जा रहे हैं । नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि उन्होंने सफाई अमले को निर्देश दिए हैं कि कंटेनमेंट एरिया में घरों से कचरा कलेक्शन कर उनको सुविधाएं प्रदान की जाए । उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट एरिया जहां संकीर्ण गलियां है वहां कचरा गाड़ी जाने में असुविधा है ऐसी स्थिति में सफाई कर्मी हाथ में बड़े सफाई कंटेनर लेकर कार्य कर रही है।

लॉक डाऊन में फसे छात्र व मजदूरो को हर संभव मदद पहुंचा रहा है डॉ गौर विश्वविद्यालय प्रशासन

लॉक डाऊन में फसे छात्र व मजदूरो को हर संभव मदद पहुंचा रहा है डॉ गौर विश्वविद्यालय प्रशासन 

 #COVID19_SAGAR

सागर। डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माणाधीन भवनों व छात्रावास में निवासरत  छात्रों के भोजन, स्वास्थ्य परीक्षण व उनकी समस्याओं की जानकारी लेने कुलपति प्रोफ़ेसर आर पी तिवारी अपने प्रशासनिक अमले के साथ नियमित रूप से जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में कुलपति प्रो तिवारी व डी सी डी सी प्रो.के के एन शर्मा  ने आज मजदूरों को भोजन के पैकेट व फल वितरित किए तथा ठेकेदारों को निर्देशित किया कि मजदूरों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए ।

पढ़े : कोविड-19 पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के नाकारापन के कारण संकट में आया प्रदेश:भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल

उन्होंने कहा कि लाकडाउन के कारण विश्वविद्यालय परिसर में रुके छात्र व मजदूर मेरे परिवार के सदस्य की तरह हैं। वैश्विक महामारी के इस दौर में इनकी समस्याओं का निवारण करना मेरा नैतिक दायित्व है। लाक डाउन के समस्त निर्देशों का पालन करने के लिए उन्होंने छात्रों व मजदूरों के प्रति आभार व्यक्त किया। कुलपति ने मजदूरों से मास्क के स्थान पर गमछा प्रयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि राष्ट्र को कोरोना संकट से उबारने में आप सभी की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। 

पढ़े : विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल

भारतीय शिक्षण मंडल की सागर व विश्वविद्यालयिन इकाई इस कार्य मे लगातार अपनी सहभागिता कर रही है। कुलपति प्रो. तिवारी ने बीटीआई कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजू टंडन , पंडित ब्रजकिशोर पटेरिया महाविद्यालय मालथौन के प्राचार्य डॉ जितेंद्र पांडे  एवं डॉ प्रमोद नायक संचालक  राजीव लोचन महाविद्यालय का निरंतर सहयोग प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कोविड-19 पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के नाकारापन के कारण संकट में आया प्रदेश:भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल

कोविड-19 पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के नाकारापन के कारण संकट में आया प्रदेश:भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल

भोपाल ।मध्यपदेश भाजपा के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कहा है कि  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा 30 जनवरी, 2020 को कोरोना वायरस को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने से बहुत पहले, 08 जनवरी, 2020 को भारत में इसके लिए कार्रवाई की शुरुआत की गई थी। 17 जनवरी, 2020 को,  राज्यों को स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारियों के लिए निर्देश दिया गया था। उसी दिन इसकी निगरानी की भी शुरूआत की गई थी।
 उन्होंने जारी एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को सबसे पहले १७ जनवरी  को अन्य राज्यों के साथ आवश्यक परामर्श कर दिशा निर्देश दिए। तब से लेकर कमलनाथ जी की सरकार के साथ लगभग हर दूसरे दिन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मात्र  कोविड-19  के बारे में  संसाधनो की उपलब्धता से लेकर तमाम चिकित्सा प्रबंध परआवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए। दुर्भाग्य से कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में कोई आवश्यक कदम नहीं उठाए, जिस कारण इंदौर समेत कई स्थान चपेट में आ गए। जब प्रधानमंत्री कर्यालय की देखरेख में स्वस्थ्य मंत्रालय समेत कई विभाग राज्यों के साथ विमर्श करने ४ फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर रहे थे ठीक उसी दिन मुख्यमंत्री कमलनाथ जी व् मुख्यसचिव समेत कई शासन प्रशासन के जिम्मेदार लोग सलमान और जैकलीन के साथ आइफा 2020 के आयोजन के रंगों में डूबे थे। कमलनाथ जी केंद्र की गाइडलाइंस के तहत आपने विदेश आने जाने वालों खासकर जमातियों पर भी घोर लापरवाही बरतने के कार्य किया। समय समय जारी किए दिशा निर्देश का सीधा उल्लंघन किया। यहां तक कि स्वयं मीडिया में बयान दिया कि उन्हें कोरोना से नहीं पॉलिटिकल कोरोना से लड़ना है।कमल नाथजी अपनी सरकार की पाप की गठरी भाजपा सरकार पर रखकर बरी नहीं हो सकते आपको जवाबदेही लेकर क्षमा मांगनी होगी।

पढ़े ; विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल

20 मार्च तक राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार का कुछ जरूरी संवाद  
हालांकि हर 2 से 3 दिन के बीच हुई है वीडियो कॉन्फ्रेंस 

17  जनवरी 
# स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने प्रयोगशाला जांच, निगरानी, संक्रमण रोकथाम तथा नियंत्रण (आईपीसी) और जोखिम संचार पर सभी सम्‍बन्धित को आवश्‍यक निर्देश जारी किया। सामुदायिक निगरानी के लिए एकीकृत बीमारी निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) बनाया गया।  एनआईवी पुणे, आईसीएमआर प्रयोगशाला देश में एनसीओवी के लिए नमूने की जांच में समन्‍वय कर रहे हैं। उच्‍चस्‍तरीय बैठकों में अस्‍पतालों में प्रबन्‍धन तथा संक्रमण रोकथाम नियंत्रण सुविधाओं के बारे में तैयारी की समीक्षा की गई। आईपीसी दिशा-निर्देश साझा किए गए। राज्‍य सरकार को आवश्‍यक एहतियाती उपाय करने की सलाह दी गई। 
20 जनवरी   
# स्वास्थ्य सचिव ने निगरानी, जांच, संक्रमण रोकथाम व नियंत्रण, लॉजिस्टिक तथा अति गंभीर श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के मरीजों को पृथक वार्ड में रखने तथा वेंटिलेटर उपलब्ध कराने के संदर्भ में पत्र लिखा है। निगरानी के लिए एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि वे यात्रा संबंधित मामलों को चिन्हित कर सकें।

23 जनवरी 
#स्वास्थ्य सचिव ने पत्र लिखा है कि वे अपनी तैयारियों और खामियों की समीक्षा करें तथा निगरानी, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए प्रयोगशालाओं की तैयारी सहित एसएआरआई के गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों के वेंटीलेटर तथा उन्हें पृथक वार्डों में रखने के लिए अस्पतालों की क्षमता को मजबूत बनाएं।
#एकीकृत रोग सतर्कता कार्यक्रम ने सलाह जारी की है कि वे एसएआरआई के प्रति सतर्क रहें, यात्रा संबंधी मामलों की रिपोर्ट करें और संदिग्ध/पुष्ट मामलों की लगातार निगरानी करें।

पढ़े : कक्षा 10 वी और 12 वी की कापियां घर से जचेंगी,  22 अप्रैल से

25 जनवरी 
सुचना दी गई कि पूरे देश में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की प्रयोगशालाएं वायरस का परीक्षण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है।
27 जनवरी 
केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तैयारियों की स्थि‍ति पर निकटता से नियमित रूप से नजर रखे हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ने मुख्यमंत्री जी से भी अनुरोध किया कि वे इस मामले में व्‍यक्तिगत रूप से तैयारियों की समीक्षा करे। उन्‍होंने कहा कि कर्मियों की सुरक्षा के लिए उपकरण, मास्‍क आदि तथा पर्याप्‍त सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक खरीदारी करने की आवश्‍यकता है। वे राज्‍य के अन्‍दर विभिन्‍न एजेंसियों के कार्यों में तालमेल के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात करें और नियमित रूप से केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को प्रगति की ताजा जानकारी दें।

4 फरवरी 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण सचिव वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से कोरोनावायरस की रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की।  
रोजाना स्थिति की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री तथा कैबिनेट सचिव द्वारा की जा रही है। ताजा स्थिति, तैयारी की स्थिति और उठाए गए कदमों की जानकारी से संबंधित निगरानी की जा रही है। उन्‍होंने पूरे विश्‍व में कोरोनावायरस के फैलने के मद्देनजर नए वीजा प्रतिबंधों/ परामर्शों को दोहराया।

 7 फरवरी 

#स्वास्थ्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोवेल कोरोनावायरस पर तैयारी की समीक्षा की। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि केन्द्रीय स्तर पर संबंधित मंत्रालयों के नजदीकी सहयोग के जरिए रोकथाम के विभिन्न उपाय किए गए हैं। नए वीज़ा प्रतिबंध / परामर्श विश्व की स्थिति के मद्देनज़र जारी किए गए हैं। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि वह परामर्शों के आधार पर निगरानी गतिविधियां बढ़ाएं। हिदायत दी कि वें अलर्ट रहें और अधिक चौकसी से काम करें। उन्होंने बताया कि वास्तविक आधार पर ऐसे मामलों की निगरानी के लिए एक विशेष निगरानी वेब टूल से लैस पोर्टल शुरु कर दिया गया है। वे समय-समय पर सटीक आंकड़े पोर्टल पर उपलब्ध कराते रहें।

11  फरवरी 
स्वास्थ्य परिवार कल्याण सचिव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश को लगातार सतर्क और जागरूक रहना चाहिए। राज्यों को अद्यतन सलाह, मार्गनिर्देशन, प्रोटोकॉल आदि के बारे में समुदाय स्तर की जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।

पढ़े : आडियो कांफ्रेस के माध्यम से विधायक प्रदीप लारिया की हुई मुख्यमंत्री से चर्चा, आमजन की सुविधाओं के लिए रखे निम्न सुझाव

6 मार्च
डॉ. हर्षवर्धन ने बिस्‍तरों, पृथक वार्डों की उपलब्‍धता, विशेष जांच के लिए प्रयोगशालाओं की तैयारियों आदि की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने दोहराते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करना आवश्‍यक है कि अपने कर्तव्‍य के निष्‍पादन के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल सुनिश्चित हो तथा वे संक्रमण से विधिवत सुरक्षित हों। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए सावधानी के उपायों एवं आत्‍म-सुरक्षा संबंधी उपायों के लिए  इसके बारे में एक कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित करने की सलाह दी गई।
जो कि मध्यप्रदेश में नहीं की गई।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


11 मार्च
केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने परिवहन क्षेत्र में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने सलाह दी है कि सार्वजनिक वाहनों में सीट हैंडल तथा अवरोधकों की साफ-सफाई रखने की सलाह दी है। सभी बस टर्मिनलों पर स्वच्छता बढ़ाने और सार्वजनिक वाहनों, बस टर्मिनलों तथा बस अड्डों पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के संदेश दिखाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी आवश्यक समर्थन के लिए तेजी और सक्रियता से कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। 

------------------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
---------------------------------

सागर में 19 इलेक्ट्राॅनिक दुकानों को मिली होम डिलेवरी की अनुमति, 15 ऑटो रिक्शा भी मिलेंगे अस्पताल के लिए

सागर में 19 इलेक्ट्राॅनिक दुकानों को मिली
होम डिलेवरी की अनुमति, 15 ऑटो रिक्शा भी मिलेंगे अस्पताल के लिए

सागर । कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु लाॅकडाउन के दौरान कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक द्वारा घरों में इलेक्ट्राॅनिक संबंधी सुधार कार्य कराने एवं अन्य कार्य कराने हेतु इलेक्ट्राॅनिक दुकानों को होम डिलेवरी के रूप में कार्य करने की अनुमति प्रदान की गई है। जिसमें एमआर ट्रेडर्स, गुजराती बाजार सागर 9425171965, पंजाब विधुत केन्द्र, सिविल लाईन सागर 9039488991, महाराजा इलेक्ट्रोनिक, मकरोनिया 9422480015, जैन इलेक्ट्रिक, साबूलाल मार्केट, सागर, 8871200320, शांति इलेक्ट्रिक, गुजराती बाजार, सागर 9977684161,  विद्यासागर इलेक्ट्रीकल्स , रामपुरा , सागर 9826121920, श्री मारूति इलेक्ट्रीकल्स, गुजराती बाजार सागर 9827386181, गुनगुन इलेक्ट्रिक . शिवाजी वार्ड 9770817978, ज्योति इलेक्ट्रिक एण्ड हार्डवेयर, 5 सिविल लाईन, 9926853931, राधे इलेक्ट्रीकल्स. 5 सिविल लाईन 9575601683, लक्ष्मी इलेक्ट्रिक , मकरोनिया 9425655530, आर . आर . ट्रेडर्स , गोपालगंज 9806204744, शगन इलेक्ट्रीकल . सिविल लाईन 9425178873, अग्रवाल डिस्ट्रीब्यूटर , भगवानगंज 9425171466, सोनी इलेक्ट्रिक , बड़ा बाजार 9754560997, दुबे इलेक्ट्रिक , सदर 7389526454, स्वास्तिक इलेक्ट्रिकल्स , भगवानगंज 9907029718, ठाकुर इलेक्ट्रिक बड़ा बाजार 9393400603, एम . के . इलेक्ट्रोनिक्स मकरोनिया चैराहा 7415290010 पर संपर्क कर सकते है।

पढ़े : विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल

सागर शहर में चिकित्सीय सहायता, आवश्यकता हेतु आटो रिक्शा की व्यवस्था शुरू 

सागर। सागर शहर में चिकित्सीय सहायता, आवश्यकता हेतु परिवहन व्यवस्था शुरू, 15 ऑटो थाना क्षेत्र में रहेंगे उपलब्ध। उनके मोबाइल पर सम्पर्क कर बुलाया जा सकता है। सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है, परिवहन न मिलने पर कार्यालय संपर्क कर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कंट्रोल रूम नंबर 07582 224578 पर संपर्क कर सकते है।
अध्यक्ष, ऑटो रिक्शा यूनियन सागर के माध्यम से प्राप्त सूची के आधार पर ऑटो रिक्शा चालकों को जनसामान्य की चिकित्सीय सहायता एवं आवश्यकता हेतु कार्य करने हेतु आदेशित किया गया है। 

पढ़े : सागर जिले में नई आदेश जारी, किराना दुकान खुलेंगी सिर्फ होम डिलीवरी के लिए,नही निकलेगें घर से बाहर,पंखा कूलर सुधारने वालो के  बनेंगे पास, आदेश  20 अप्रैल तक के लिए

जिसमें गोपालगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत आटो क्रमांक एम0पी015 आर0 1877, श्री भगवान दास प्रजापति, 8882145909, एम0पी015 आर0 2950 श्री सुंदर यादव, 9425991237 एवं एम0पी015 आर0 1258 श्री मनोज पटेल , 7804992394 हेतु, कोतवाली थाना क्षेत्र में एम0पी015 आर० 1841 श्री योगेश प्रजापति, 9039302842 एम0पी015 आर0 2079 श्री मुरली यादव, 9425991237, एम0पी0 15 आर0 3378 श्री अजय छोटू कोरी, 7803988051, सिविल लाईन थाना क्षेत्र में एम0पी0 15 आर0 3182 श्री देवराज पाण्डेय . 9755052433, एम0पी0 15 आर0 2824 श्री सूरज तिवारी , 9893434508, केन्ट थाना क्षेत्र में एम0पी015 आर0 1364 श्री सुन्दर पटैल , 9691398445, एम0पी0 15 आर0 9965 श्री पवन खटीक, 9301347526, मोतीनगर थाना क्षेत्र में एम0पी015 आर० 1820 श्री प्रहलाद कोरी . 9300595801 12 एम0पी015 आर0 1909 - श्री राजकुमार प्रजापति, 7000596701, एम०प10 15 आर0 2446 श्री कमलेश ताम्रकार, 9713154588।

पढ़े : सागर में लॉक डाउन में देशी शराब दुकान से शराब ले जाते समय 51 पेटी और  दो कार जब्त
एक अन्य मामले में देशी शराब बनाते पकड़ाए

मकरोनिया थाना क्षेत्र एम0पी0 15 आर0 2748 श्री मन्नू जैन , 7694905301, एम0पी0 15 आर0 1514  श्री पम्मी सरदार, 8358981315 के मोबाईल नंबर पर संपर्क कर सकते है।
उपरोक्त आटो रिक्शा चालकों को निर्देशों का पालन करना अनिवार्य रहेगा। रिक्शा चालक को अपने मुंह को मास्क से ढकना तथा हाथों को सेनेटाईज करना अनिवार्य रहेगा। ऑटो रिक्शा की अगली सीट पर सवारी को बैठाना पूर्णतः वर्जित रहेगा । ऑटो रिक्शा यूनियन द्वारा निर्धारित किराया ही सवारी से वसूल किया जायें।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह में हुआ था शामिल


विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल

#COVID19_SAGAR


सागर । सागर के पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज के ट्रेवल हिस्ट्री  का पता एक हफ्ते से लगा रही है।इसी दौरान  लेकिन विदिशा के गंज बासौदा का  कोरोना पॉजिटिव मरीज अरमान वहीद सागर के मछरयाई इलाके में 4 घंटे एक निकाह  में बिताकर चला गया । विदिशा कलेक्टर डॉ पंकज जैन और विदिशा एसपी ने सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक और सागर एसपी अमित सांघी से इस जानकारी को साझा किया। इसके  बाद  सागर पुलिस ने टीआई मोतीनगर सतीश सिंह और डॉक्टरों की टीम पहुची।
निकाह में शामिल होने वाले करीब 70  लोगों को होम कवारेंटायन किया है । वही  22 लोगो को  प्रीआईसोलेट  कर दिया  है । इनके सैंपल भी जांच के लिए ले लिए भेजे  हैं ।

पढ़े : सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण 
 https://www.teenbattinews.com/2020/04/148-22.html


सागर एसपी अमित सांघी ने बताया कि 23 मार्च को 28 साल का एक युवक मछरयायी में शादी में आया था और वो 4 घंटे बाद यहां से वापस चला गया । ये कोरोना पॉजिटिव इस समय विदिशा में इलाज करवा रहा है । इसके यहां आये हुए 16 अप्रैल को 24 दिन हो गए है जिसके बाद एहतियात के तौर पर सभी की जांच करवायी जा रही है । लॉक डाऊन का उल्लंघन कर शादी करने वालो के खिलाफ FIR दर्ज की जा रही है।वहीं इस 28 साल के युवक का विदिशा में कुछ अन्य लोगों से संपर्क में आने की जानकारी भी मिली है जिनसे उसमें ये वायरस आया है मगर अभी इसके बारें में और मालूमात की जा रही है । मोतीनगर पुलिस के अनुसार एक एक शख्स से शादी में शामिल लोगों की बारीकी से पूछताछ कर लगभग सभी लोगों को चिन्हित कर लिया गया है । 

पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स
https://www.teenbattinews.com/2020/04/blog-post_862.html


अब इन सभी की जांच रिपोर्ट का इंतजार है ।वहीं इस मामले के संबंध में सागर के पहले कोरोना पॉजिटिव के संबंध में एसपी सागर से पूछने पर फिलहाल कोई साफ संबंध नहीं मिला है। 
राहत हैं कि लक्षण नही 
सागर के मचरयाई में सम्पर्क में आई ईंन लोगो मे 24 दिन बाद भी लक्षण नही मिले है। यह राहत भरी जानकारी है । बाकी सेम्पल रिपोर्ट आने के बाद स्प्ष्ट होगा। 

---------------------------- 

www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

---------------------------
--

विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह में हुआ था शामिल

विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल

#COVID19_SAGAR

सागर । सागर के पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज के ट्रेवल हिस्ट्री  का पता एक हफ्ते से लगा रही है।इसी दौरान  लेकिन विदिशा के गंज बासौदा का  कोरोना पॉजिटिव मरीज अरमान वहीद सागर के मछरयाई इलाके में 4 घंटे एक निकाह  में बिताकर चला गया । विदिशा कलेक्टर डॉ पंकज जैन और विदिशा एसपी ने सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक और सागर एसपी अमित सांघी से इस जानकारी को साझा किया। इसके  बाद  सागर पुलिस ने टीआई मोतीनगर सतीश सिंह और डॉक्टरों की टीम पहुची।
निकाह में शामिल होने वाले करीब 70  लोगों को होम कवारेंटायन किया है । वही  22 लोगो को  प्रीआईसोलेट  कर दिया  है । इनके सैंपल भी जांच के लिए ले लिए भेजे  हैं ।

पढ़े : सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण 

सागर एसपी अमित सांघी ने बताया कि 23 मार्च को 28 साल का एक युवक मछरयायी में शादी में आया था और वो 4 घंटे बाद यहां से वापस चला गया । ये कोरोना पॉजिटिव इस समय विदिशा में इलाज करवा रहा है । इसके यहां आये हुए 16 अप्रैल को 24 दिन हो गए है जिसके बाद एहतियात के तौर पर सभी की जांच करवायी जा रही है । लॉक डाऊन का उल्लंघन कर शादी करने वालो के खिलाफ FIR दर्ज की जा रही है।वहीं इस 28 साल के युवक का विदिशा में कुछ अन्य लोगों से संपर्क में आने की जानकारी भी मिली है जिनसे उसमें ये वायरस आया है मगर अभी इसके बारें में और मालूमात की जा रही है । मोतीनगर पुलिस के अनुसार एक एक शख्स से शादी में शामिल लोगों की बारीकी से पूछताछ कर लगभग सभी लोगों को चिन्हित कर लिया गया है । 

पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

अब इन सभी की जांच रिपोर्ट का इंतजार है ।वहीं इस मामले के संबंध में सागर के पहले कोरोना पॉजिटिव के संबंध में एसपी सागर से पूछने पर फिलहाल कोई साफ संबंध नहीं मिला है। 
राहत हैं कि लक्षण नही 
सागर के मचरयाई में सम्पर्क में आई ईंन लोगो मे 24 दिन बाद भी लक्षण नही मिले है। यह राहत भरी जानकारी है । बाकी सेम्पल रिपोर्ट आने के बाद स्प्ष्ट होगा। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

सागर में रात में भी 108 एम्बुलेंस वाले करा रहे है भोजन , जिला अस्पताल में

सागर में रात में भी 108 एम्बुलेंस वाले करा रहे है भोजन , जिला अस्पताल में

#COVID19_SAGAR


सागर। कोरोना आपदा के चलते सागर जिले में आज से टोटल लॉक डाऊन भी शुरू हो गया है । एक कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद सख्ती बढ़ गई है । ऐसे में खाने पीने को लेकर परेशानी है । इसी संकट को देख 24 घण्टे ड्यूटी करने में जुटे 108 एम्बुलेंस वालो ने एक सराहनीय  पहल की है।

सागर के जिला अस्पताल में  मरीजों की भीड़ बढ़ने और परिजन के पहुच ने वालो की संख्या बढ़ गई। खाने पीने की दुकान यहां बन्द है। इस्कू देख 108 एम्बुलेंस के स्टाफ ने मिलकर लोगो को भोजन की व्यवस्था करना शुरू की। सुबह 5 बजे से खाना बनाया और पैकेट बांटे। खाना 
बांटते समय सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया। काफी लंबी कतारें लगी थी। यहीी नही  हो या रात दोोनो समय यह सेेवा जारी रहती है। 

पढ़े : सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण

एम्बुलेंस के स्टाफ ने जिला चिकित्सालय में मरीजो, उनके परिजनों व बाहर के रुके हुए लोगों को 108 के स्टाफ ने भोजन कराकर मानव धर्म भी निभाया। अपना एक और धर्म को निभाया।  108 एम्बुलेंस के जिला प्रभारी  तबरेज खान बताते है कि हम भी बाहरी है। खाने की परेशानी को समझते है । इसलिए सभी  मिलकर पैकेट बनाते और बांटते है। पिछले चार पाँच दिनों  से यह व्यवस्था चल रही है।

महिला स्वाभिमान मंडल समिति ने सरोकर योजना के तहत जरूर तमन्दों को राशन वितरित किया

महिला स्वाभिमान मंडल समिति ने  सरोकर योजना के तहत जरूर तमन्दों को राशन वितरित किया

सागर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिले में धारा 144 को लागू किया गया है। जिसके अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार सरोकार योजना अंतर्गत गरीब, निर्धन, बेसहारा, जरूरतमंद, व्यक्तियों को भोजन के पैकेट एवं राशन के पैकेट शहर के राहतगढ़ बस स्टेण्ड के पास भगतसिंह वार्ड स्थित झुग्गी झोपड़ी के पास गरीबों को भोजन, राशन व मास्क एवं व लेहदरा नाका के पास करीब 50 गरीब परिवारों को राशन व किराना सामग्री उपलब्ध कराई गई। 
फोर व्हीलर वाहन मंे बैठकर ग्राम खजुरिया से डिंडोरी जा रहे मजदूरों के साथ उनका परिवार जिसमें करीब 55 लोग सवार थे, समिति के सदस्यों द्वारा उन्हें रोककर कोरोना जैसी गंभीर महामारी के प्रति जागरूक किया गया व उनके लिए भोजन की व्यवस्था के साथ मास्क भी उपलब्ध कराये गये। और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया। 

पढ़े : सागर में जरूरतमंदों को राशन पहुचाया सेवादल ने
समिति के मप्र राज्य समन्वयक राजेश रिंकू नामदेव ने कहा कि इस संकट की घड़ी में जरूरतमंद लोगों के लिए हमारी संस्था द्वारा यह व्यवस्था निशुल्क प्रदान की जा रही है। सागर जिले में हमारी संस्था बड़ी लगन और हिम्मत के साथ कार्य में साधवानी रखते हुए गरीबों को मदद पहुंचाने में दृढ़ संकल्पित है।  

पढ़े : सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण


समिति के सदस्यों में श्रीमति उर्मिला नामदेव, रिचा सिंह नामदेव, रोशनी नामदेव, आशा नामदेव, कल्पना नामदेव, किरण, पूजा, सुधारानी, संगीता, संध्या, नीलू सहित समिति की महिलाएं शामिल है। इस अवसर पर अशोक सोनी, किस्सी नेमा, रत्नेश नामदेव, शैलू नेमा, पीयूष साहू, गुड्डू सोनी सानेट, हरिओम नामदेव, नितिन नामदेव, सचिन नामदेव, लखन नामदेव, नानू सोनी, आदि बड़ी संख्या में युवाओं द्वारा लोगों की मदद की जा रही है। 

सागर में जरूरतमंदों को राशन पहुचाया सेवादल ने

सागर में जरूरतमंदों को राशन पहुचाया सेवादल ने

#COVID19_SAGAR

सागर। कांग्रेस सेवादल कांग्रेस जन के सच्चे मन का दर्पण है सेवा है ।अनुशासन निष्ठा और समर्पण है ।इसी निष्ठा और समर्पण की भावना से सेवादल सागर शहर अध्यक्ष सिंटू कटारे लाकडाउन मे लगातार जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री उलपब्ध करा रहे है। इसमे जहा  आटा दाल भाई नेवी जैन  के सौजन्य से और चावल दूध बिस्कुट आज प्रदेश सचिव राम जी दुबे के सौजन्य से मुहैया कराया गया।

पढ़े : सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण
 इसे आज सूबेदार वाड॔ में पहुंचकर शासन की गाईड  का पालन करते हुए एक एक मीटर के गोले बनाकर वितरित किया गया ।इस कार्य में सेवादल के साथ पं राम जी दुबे सेवादल सागर शहर अध्यक्ष सिंटू कटारे, द्वा रका चौधरी ब्लाक अध्यक्ष नितिन पचौरी जय दीप यादव मोंटू साहू विट्टू मिश्रा प्रवीण यादव अंकुर यादव संजू अहिरवार आदि उपस्थित थे।
---------------------------- www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर जिले में 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण

सागर जिले मे 148 मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 22 की रिपोर्ट आना बाकी, कंटेन्मेंट क्षेत्र का किया निगमायुक्त ने निरीक्षण


#COVID19_SAGAR

सागर । सागर  जिले में कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट है । सागर के टिकटाक वीडियो बनाने वाले कोरोना पाजिटिव मरीज की दूसरी जांच रिपोर्ट में भी पाजिटिव आया है। संक्रमण प्रभावित  क्षेत्रो का कलेक्टर प्रीति मैथिल और एसपी अमित सांघी ने निरीक्षण भी किया और जरूरी निःर्देश भी दिए। पूरे कंटेन्मेंट क्षेत्र  और शहर में सेनेटाजेशन जारी है। प्रशासन किराना दूध  सब्जी आदि का  शुरू किया है।
जिले में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज सागर के  बुलेटिन के मुताबिक सागर जिले में अभी तक एक रिपोर्ट  पाजिटिव निकली है। अभी तक  148   रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  अभी 22 मरीजों की रिपोर्ट अभी आना बाकी  है ।  इनको  आज ही जांच के लिए भेजा है।

पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

इस समय आईशोलेशन वार्ड में अभी  23 मरीजों को रखा गया है। स्वस्थ्य होकर घर जाने वालों की संख्या 134 है। बुलेटिन के अनुसार मेडिकल कालेज में  522 पीपीई किट और 1842 N 95 मास्क उपलब्ध है। 
सागर जिले में लॉक डाऊन  का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्यवाही जारी है। अभी  तक 280  लोगो के खिलाफ FIR दर्ज हो चुकी है।इसके अलावा जिले में 613 लोगो को होम कवारेन्टीन किया गया है।

पढ़े : आडियो कांफ्रेस के माध्यम से विधायक प्रदीप लारिया की हुई मुख्यमंत्री से चर्चा, आमजन की सुविधाओं के लिए रखे निम्न सुझाव

नगर निगम कमिश्नर ने कंटेनमेंट एरिया का किया निरीक्षण

सागर ।  नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श् प्रवीण भूरिया,नगरदण्डाधिकारी श्री पवन बारिया एवं उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे एवं नगर निगम की स्वास्थ्य टीम के साथ कन्टेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण किया। जहां पाया गया कि किराना,  दूध, सब्जी आदि सामग्री की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य भी सुचारू रूप से लगातार जारी है। नगर निगम कमिश्नर ने समस्त  क्रय विक्रय करने वाले नागरिकों को समझाइश दी है की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं जिला प्रशासन के आदेशों का कड़ाई से पालन करें । 

पढ़े : कक्षा 10 वी और 12 वी की कापियां घर से जचेंगी,  22 अप्रैल से

वार्ड वासियों ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को बताया कि सफाई व्यवस्था भी सुचारू रूप से प्रारंभ हो गई है। सैनिटाइजेशन का कार्य प्रतिदिन किया जा रहा है । पानी की आपूर्ति भी निगम द्वारा टंकी के माध्यम से की जा रही है ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------

कक्षा 10 वी और 12 वी की कापियां घर से जचेंगी, 22 अप्रैल से,

कक्षा 10 वी और 12 वी  की कापियां घर से जचेंगी,  22 अप्रैल से 

सागर।  माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं की अमूल्यांकित उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दिनांक 21 मार्च 2020 से प्रारंभ किया जाना था । कोरोना संक्रमण तथा देशव्यापि लॉक डाउन को दृष्टिगत रखते हुए उक्त मूल्यांकन कार्य आगामी तिथि तक स्थगित किया गया था ।

पढ़े : जिन किसानों की भूमि एक से  अधिक ग्राम में है, वे अपने पंजीयन एक ही उपार्जन केन्द्र में ट्रांसफर करा सकेंगे

आदेश के मुताबिक वर्तमान परिस्थितियों में लॉक डाउन अवधि में वृद्धि होने के कारण मण्डल द्वारा शिक्षकों के समय का सदुपयोग करने एवं मूल्यांकन कार्य समयावधि में संपन्न करने के उद्देश्य से राज्य शासन की सहमति से निर्णय लिया गया है कि, इस वर्ष मण्डल परीक्षाओं से संबंधित उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य गृह मूल्यांकन (होम वैल्यूएशन) के माध्यम से संपादित कराया जायेगा । यह कार्य दिनांक 22 अप्रैल 2020 से प्रारंभ किया जायेगा । इस संबंध में विस्तृत निर्देश शीघ्र जारी किये जायेंगे
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

जिन किसानों की भूमि अधिक ग्राम में है वे अपने पंजीयन एक ही उपार्जन केन्द्र में ट्रांसफर करा सकेंगे

जिन किसानों की भूमि अधिक ग्राम में है वे अपने पंजीयन एक ही उपार्जन केन्द्र में ट्रांसफर करा सकेंगे

सागर ।समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी शुरू हो गई है।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय की जानकारी में यह बात लाई गई है कि ऐसे किसान जिनकी भूमि एक से अधिक ग्रामों में है एवं ग्राम पृथक.पृथक उपार्जन केन्द्र में संलग्न होंने की दषा में उपज बिक्रय के लिये एक से अधिक उपार्जन केन्द्र में जाना पड़ सकता है। अतः इस संबंध में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण संचालक श्री अविनाष लवनिया ने निम्नानुसार कार्यवाही करने के निर्देष दिये है।

पढ़े : सागर जिले में गेंहू उपार्जन का कार्य 15 अप्रैल से ,156 केन्द्रों पर होगी खरीदी ,सोसल डिस्टेंस ,सेनेटाईजशन  ,मास्क जरूरी

ई.उपार्जन पोर्टल पर किसान पंजीयन एक उपार्जन केन्द्र से दूसरे उपार्जन केन्द्र पर ट्रांसफर की सुविधा डीएसओ लॉगिंन में दी गई है। ऐसे किसान जिनके रकबे एक से अधिक ग्रामों में हैए उनकी जानकारी डीएसओ लॉगिंन में उपलब्ध कराई गई है। किसानों की सुविधा एवं मांग अनुसार किसान पंजीयन का ट्रांसफर त्वरित गति से कराया जाए ताकि किसान द्वारा अपनी उपज एक ही उपार्जन केन्द्र पर विक्रय कर सके। उक्त संबंध में सभी उपार्जन केन्द्र प्रभारियोंए नोडल अधिकारियों के साथ.साथ किसानों को अवगत कराने हेतु प्रचार.प्रसार भी कराया जाए।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885
-----------------------------

समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने रखा एक दिवसीय उपवास

समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने  रखा एक दिवसीय उपवास 

भोपाल। समाजवादी चिन्तक  रघु ठाकुर ने आज 10:00 बजे महात्मा गांधी के चित्र पर खादी की माला से माल्यापर्ण कर लोहिया सदन ,भोपाल में एक दिवसीय उपवास   रखा।उनके साथ श्री लक्ष्मीकांत मिश्रा  ,धर्मेंद्र राणा ,राम शंकर पुरोहित आदि लोग भी उपवास पर रहेे । सभी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग  और लॉकडाउन का पालन करते हुए उपवास शुरु किया ।
 सर्वप्रथम महात्मा गांधी का प्रिय भजन "वैष्णव जन तो तेने कहिए पीर पराई जाने रे"गाया गया।या श्री रघु जी ने कहा कि हमारा उपवास किसी सरकार या दल के खिलाफ नहीं हैं बल्कि उन करोड़ों लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने तथा उनकी पीड़ा को व्यवस्था के कानों तक पहुंचाने के लिए है जो आज महानगरों में भूखे  प्यासे घरों में बंद हैं। वाहन बंद होने की वजह से अपने घर वापस नहीं जा पा रहे हैं। वे करोड़ों लोग जो दैनिक मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते थे और आज घरों में बंद हैं तथा सरकार व समाज के सहयोग के राशन के इंतजार में हैं।उन किसानों के लिए जिन्हें फसलें बेचने में बाधाएं हैं तथा समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा। हम उन लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं जो इस कोरोना महामारी के शिकार देश और दुनिया में हुये और हो चुके हैं । गलती किसकी थी कौन जवाबदार है इन प्रश्नों पर चर्चा होती रहेगी परंतु "मरने वाले इंसान थे और पीड़ित होने वाले लोग भी इंसान हैं" यही महत्वपूर्ण हैं। देश भर से साथियों के फोन आ रहे हैं जो अपने-अपने घरों में उपवास शुरू कर चुके हैं ।देशभर से प्राप्त हो रही उपवास की सूचनाओं को लोगों की सहभागिता को हम दर्ज कर रहे हैं तथा शाम को 5:00 बजे उपवास समाप्ति के बाद इन सूचनाओं को आपसे साझा करेंगे आप अपनी सूचनाएं वाट्स एप नं. 9516151912 पर भेज दे । 

पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

उन्होंने कहा कि बहुत सारे मित्रों ने कहीं से सूचना प्राप्त करने के बाद शिकायत के भी फोन किए हैं कि हमें पहले सूचना क्यों नहीं दी गई। जिन्हें सूचना नहीं मिल सकी उन सबसे मैं क्षमा प्रार्थी हूं परंतु हमारी लाचारी को भी मित्रगण महसूस करें। प्रचार तकी भी अपनी सीमाएं हैं और उनके माध्यम से प्रचार की हमारी भी सीमाएं हैं क्योंकि पिछले लगभग 25 दिनों से हम और आप सीमित दायरे में  है। अंदर भवन में मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं मिलता है यह भी एक लाचारी है । फिर भी कुछ मित्रों ने किसी प्रकार से यथाशक्ति और यथासंभव सूचना पहुंचाने का प्रयास किया है ।कुछ स्थानों पर मित्र उपवास करते हुए आसपास के कमजोर और गरीब घरों में खाना और राशन पहुंचा रहे हैं। उन सब के लिए आभार ।में सभी से अनुरोध करता हूँ कि गरीबों की मदद की सूचना तो दें ताकि अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके परंतु किसी को मदद करते हुए या खाना देते हुए फोटो कतई ना डालें। मदद गुप्त होना चाहिए प्रचार के लिए नहीं । सभी को शुभकामनाएं।

आडियो कांफ्रेस के माध्यम से विधायक प्रदीप लारिया की हुई मुख्यमंत्री से चर्चा आमजन की सुविधाओं के लिए रखे निम्न सुझाव

आडियो कांफ्रेस के माध्यम से विधायक प्रदीप लारिया की हुई मुख्यमंत्री से चर्चा
आमजन की सुविधाओं के लिए रखे निम्न सुझाव

#COVID19_SAGAR

सागर।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आडियो कांफ्रेंस में  भाजपा के प्रदेेेश उपाध्यक्ष और जिले की नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने कोरोना आपदा पर  चर्चा कर अनेक सुझाव रखे । इसके साथ ही जिले और विधानसभा क्षेत्र से सम्बंधित आउर  प्रशासन के कामकाज की चर्चा की । इसके साथ ही कलेक्टर प्रीति मैथिल को भी सुझाव पत्र भेजा।
प्रमुख सुझावों में 

1। बीमारी से पीड़ित मरीजों को इलाज हेतु अन्य शहरो की अस्पताल में जाने की अनुमति एवं एम्बूलेंस सेवा प्रदान करने हेतु एवं अनुमति मरीज को शीघ्र मिल सके जिससे गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज के साथ कोई घटना घटित न हो। 
2.खाद्यान वितरण मध्यम वर्ग, अनु.जाति एवं जनजाति वर्ग को भी लाॅकडाउन के दौरान प्रदाय किया जाये तथा इसका आबंटन भी राशन दुकानदारों को प्रदाय किया जाये। जिससे राशन वितरण प्रणाली सुचारू रूप से संचालित हो सके। 
3.अस्थी विसर्जन हेतु बरमान घाट जाने की अनुमति सागर जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र जारी की जाये तथा जिला नरसिंहपुर प्रशासन द्वारा अनुमति उपरांत भी बरमान घाट जाने पर रोक न लगाई जाये तथा 2-4 व्यक्तियों को बरमान घाट जाने की अनुमति प्रदान की जानी चाहिये।
 
पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

कलेक्टर  सागर को लाॅकडाउन के दौरान आमजन को निम्न सुविधाएं प्रदान किये जाने हेतु सुझाव पत्र भेजा

1.गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को इलाज हेतु अन्य शहरो की अस्पताल में जाने की अनुमति एवं एम्बूलेंस सेवा प्रदान करने हेतु एवं अनुमति मरीज को शीघ्र मिल सके जिससे गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज के साथ कोई घटना घटित न हो। 

2.सामान्य बीमारी के मरीजों के इलाज हेतु परिवहन सुविधा एवं अनुमति उपलब्ध कराई जाये एवं नजदीकी हास्पिटल मंे सुगमता से मरीज का इलाज हो सके एवं इलाज सुविधा हेतु वाहन चिन्हित कर उनका प्रचार-प्रसार किया जाये। 

3.अस्थी विसर्जन हेतु बरमान घाट जाने की अनुमति सागर जिला प्रशासन द्वारा तो जारी की जा रही है परंतु जिला नरसिंहपुर प्रशासन द्वारा अनुमति उपरांत भी बरमान घाट जाने पर रोक लगाई जा रही है। जिला नरसिंपुर प्रशासन से चर्चा की जाये जिससे 2-4 व्यक्तियों को बरमान घाट जाने की अनुमति प्रदान की जा सके।

पढ़े : जरूरी वस्तुओं की सप्लाई निरंतर बनी रहे, नो एंट्री में  नही होगी दिक्कत,
सागर कमिश्नर और आईजी ने ली बैठक,ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों की


4.मेडिकल एवं सब्जी दुकानों/हाथठेला विक्रय जैसी व्यवस्था किराना राशन सामग्री विक्रय की भी की जाये एवं किराना राशन दुकानों को 2-3 घंटे लाॅकडाउन में संचालित हो एवं समय परिवर्तन कर निश्चित समय निर्धारित किया जाये एवं प्रचार-प्रसार किया जाये। 

5.गेंहू खरीदी उपकेन्द्र - ढाना नरयावली, भापेल, ईशुरवारा, कुड़ारी (वर्तमान में उक्त स्थानों पर उपकेन्द्र प्रारंभ किये जा सके है क्योंकि यहां पर्याप्त जगह है एवं कई ग्रामों के लोग इन स्थानों पर आसानी से पहुंच सकते है एवं यहां पर लाॅकडाउन के नियमों जैसे सामाजिक दूरी का भी पालन हो सकेगा तथा मुख्य केन्द्र पर भीड़ एवं खरीदी में लगने वाला समय का बचाव होगा।

खरीद केन्द्र - 1. सेमराबाग (सेमराबाग, पटकुई, बरारू, ग्यागंज ग्राम के किसानों का गेंहू खरीदी हो सकेगी),   2. सानौधा (सानौधा,मझगुंवा,पड़रिया,आमोदा,सिमरिया,धारखेड़ी ग्रामों के किसानों का गेंहू खरीदी हो सकेगी),

6.बम्होरीबीका-बन्नाद समिति का खरीदी केन्द्र स्थान गल्ला मंडी खुरई रोड बनाया गया है उक्त समिति का खरीदी केन्द्र स्थान सियावर वेयर हाउस बन्नाद या साईखेड़ा बेयर हाउस बनाया जाये। 
7.वर्तमान में अधिकांश ग्रामों में एक पेयजल स्त्रोत होने के कारण अधिक भीड़ एकत्रित हो रही है तथा ग्रीष्म ऋतु को देखते हुये नये पेयजल स्त्रोत एवं सिंगल फेस मोटर इत्यादि पेयजल पूर्ति हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य योजना तैयार कराया जाना।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

NSUI की हुई वीडियो कॉल पर मासिक बैठक

NSUI की हुई वीडियो कॉल पर मासिक बैठक

सागर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश में संपूर्ण लॉक डाउन है इस लोक डाउन में मजदूर और असहाय परिवार के लोग संकट में ना हो एनएसयूआई लगातार उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है ।लॉक डाउन को लेकर एनएसयूआई की विशेष बैठक वीडियो कॉल के माध्यम से आयोजित की गई वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एनएसयूआई के सागर जिले के राष्ट्रीय प्रदेश और जिला पदाधिकारियों के सुझाव लिए गए ।

पढ़े : होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

सागर जिला के प्रभारी सौरव यादव ने निर्देशित करते हुए समस्त एनएसयूआई को चलाई जा रही मुहिम लड़ेंगे और जीतेंगे के बारे में बताया एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि एनएसयूआई लॉक डाउन में लोगों की मदद करने के लिए आगे बढ़कर कार्य कर रही है ।एनएसयूआई के राष्ट्रीय समन्वयक नैतिक चौधरी ने सुझाव देते हुए बताया कि जल्द ही जिले में छात्र संगठन का एक टास्क फोर्स तैयार किया जावेगा। 

पढ़े : किसानों को लुटने से बचाने खरीदी केन्द्रों की निगरानी करे कांग्रेस कार्यकर्ता ,दिया ज्ञापन

जिसमें सभी पदाधिकारियों को विधानसभा बार जिम्मेवारी मिलेगी जिससे वह अपने आसपास के छात्रों और लोगों की मदद  कर सके वीडियो कांफ्रेंस में सुझाव देते हुए ।प्रदेश सचिव अक्षय दुबे ने कहा संगठन द्वारा  जिले की प्रत्येक विधानसभा में शुद्ध जल के पैसों की व्यवस्था की जाएगी जैसे लॉक डाउन में परेशान लोगों को प्रशासन को गर्मी से राहत मिलेगी। वीडियो कांफ्रेंस में प्रदेश सह सचिव  अनिरुद्ध गौर पूर्व जिला अध्यक्ष सुधीर यादव जिला उपाध्यक्ष आदित्य चौधरी युवा कांग्रेस नेता राहुल चौबे युवा कांग्रेस महासचिव रितेश रोहित मकरोनिया अध्यक्ष शाहरुख खान जिला उपाध्यक्ष चक्रेश रोहित ऋषिकेश बलवीर गोर खुरई कलीम कुरेशी राहतगढ़ शोएब कुरैशी सुर्खी सुधांशु गुप्ता देवरी ऋषि प्रताप बुंदेला मालथौन शुभम केशरवानी निलेश अहिरवार शुभम सोनी जुनेद खान आनंद अहिरवार देवेंद्र रैकवार समस्त एनएसयूआई के जिला पदाधिकारी कॉन्फ्रेंस में उपस्थित थे।
---------------------------- www.teenbattinews.com

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

होम क्वारंटाइन हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी एस.डी.आर.एफ़./ होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

होम क्वारंटाइन  हुए व्यक्तियों की निगरानी में लगी  एस.डी.आर.एफ़./  होमगार्ड की स्पेशल फोर्स

#COVID19_SAGAR

सागर। प्रदेश में होने वाली प्राकृतिक एवं मानव निमिर्त विभिन्न प्रकार की आपदाओं में  आपदा प्रबंधन को लेकर म.प्र. राज्य शासन ने प्रदेश में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया गया है। जिला स्तर पर जिले के कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी इसके अध्यक्ष होते हैं । जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के  अध्यक्ष जिला कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार स्मार्ट सिटी कार्यालय के इंटीगे्रटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर  की  देख्रेक्ख   में होमगार्ड   का  यह  स्पेशल दल सक्रियता से संपूर्ण जिले में कार्यरत है। विश्व में फैली महामारी नोवल कोरोना वाइरस के संक्रमण से रोकथाम/नियंत्रण को दृष्टिगत रखते हुए एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिले में होम क्वारंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी भी  इस टीम द्वारा की  जा  रही  है  । 

पढ़े : जरूरी वस्तुओं की सप्लाई निरंतर बनी रहे, नो एंट्री में  नही होगी दिक्कत
सागर कमिश्नर और आईजी ने ली बैठक,ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों की

दिनॉक 15 अप्रेल तक सागर जिले में  कुल 1000 व्यक्तियों को   होम क्वारंटाइन किया गया  हैं तथा दिनॉक 15 अप्रेल को 576  व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं । शासन द्वारा जारी गाईडलाईन में निर्देश हैं  कि यह   गए व्यक्तियों को घर से विल्कुल भी न निकलें व सावधानीपूर्वक इनका स्वास्थ्य परीक्षण भी  सतत  रुप  से  होता रहे ।  राज्य आपदा आपातकालीन मोचन बल (एस.डी.आर.एफ़.) के कर्मठ सदस्य   इन  व्यक्तियों के घर  जाकर परीक्षण करते हैं व  कोरोना कंट्रोल रूम को रिपोर्ट प्रस्तुत करते  है एवं कंट्रोल रूम से रिपोर्ट का डाटा तैयार कर नगर दण्डाधिकारी अधिकारी सागर श्री पवन  बारिया को अवगत कराने का कार्य इंटीगे्रटिड कमांड एंड कंट्रोल रूम से स्मार्ट सिटी के अस्सिटेंट प्लानर प्रवीण चंद्र चैरसिया द्वारा कइया जाता है । 

पढ़े : मल्टी -  मीडिया के जरिये  कोरोना संक्रमण से  सचेत करने की अभिनव पहल,स्मार्ट सिटी कमांड सेंटर की

वर्तमान में जिले में एस.डी.आर.एफ. की  दो टीमें कार्यरत है, एक टीम प्लाटून कमांडर संजय गौर एवं दूसरी टीम प्लाटून कमांडर दीपक राठौर के निर्देशन  में अलग-अलग शिफ्टों में नगर के सभी होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के घर जा कर निगरानी कर रही है एवं लापरवाही बरतने वाले ऐसे  व्यक्तियों को दो  बार चेतावनी देने के बाद भी न मानने पर, तुरंत वैधानिक कार्यवाही के तहत संबंधित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करती हैं  । आज  दिनॉक तक यह  दल  295  व्यक्तियों के  घर  पहुंच चुकी है व लगातार जिले भर  में  घूम-घूम  कर  प्रत्येक होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के घर  जा चुकी  व होम क्वारंटाइन में   न पाए  गए 06  व्यक्तियों के  विरूद्ध एफ़.आई.आर.  भी  कर  चुकी है  । वर्तमान में होम क्वारंटाइन में  रह रहे समस्त व्यक्तियों से  अपेक्षा है  कि प्रशासन द्वारा जारी निर्देश का  पालन करते हुए अपने घर  के  अंदर ही  रहें ।

बुधवार, 15 अप्रैल 2020

जरूरी वस्तुओं की सप्लाई निरंतर बनी रहे, नो एंट्री में नही होगी दिक्कत, सागर कमिश्नर और आईजी ने ली बैठक,ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों की

जरूरी वस्तुओं की सप्लाई निरंतर बनी रहे,
नो एंट्री में  नही होगी दिक्कत, सागर कमिश्नर और आईजी ने ली बैठक,ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों की

#COVID19_SAGAR
सागर ।  कमिष्नर कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को सागर के किराना, अनाज, दाल, चावल, फल, सब्जी, दवाईयां अत्यावष्यक एवं आवष्यक वस्तुओं के थोक व्यापारियों और ट्रांसपोटर्स की बैठक बुलाई गई। थोक व्यापारियों और ट्रांसपोटरों से सप्लाई व्यवस्थाएं में आ रही दिक्कतों के बारे में पूछा गया और इस संबंध में ं आवष्यक सुझाव भी लिये गए।
 बैठक में कमिष्नर  अजय सिंह गंगवार ने थोक व्यापारियों और ट्रांसपोटरों से कहा कि लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक और बढ़ा दी गई है। अतः इस बात का ध्यान रखे कि अतिआवष्यक और आवष्यक वस्तआें की सप्लाई निरंतर बनी रहे। लोगों को आवष्यक वस्तुओं की कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि कोराना के विरूद्व लड़ाई में आप सभी का उतना ही महत्वपूर्ण योगदान है जितना कि दूसरे अन्य लोगों का। उन्होंने अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये।

पढ़े : सागर जिले में नई आदेश जारी, किराना दुकान खुलेंगी सिर्फ होम डिलीवरी के लिए,नही निकलेगें घर से बाहर,पंखा कूलर सुधारने वालो के  बनेंगे पास, आदेश  20 अप्रैल तक के लिए

आईजी श्री अनिल शर्मा ने थोक व्यापारियों और ट्रांसपोटरों से कहा कि आवष्यक वस्तुओं की सप्लाई बनायें रखने में पुलिस विभाग से सहयोग मिलेगा।व्यापारियों की ओर से कहा गया कि उपर के स्तर पर कोई दिक्कत नही है। परन्तु मैदानी अमले तक प्रषासन के आदेष पहुंच जाए। जिससे कि उनके वाहनों को जो समग्री लेकर आते है। अनावष्यक रोक-टोक न हो। सागर से लगे कस्बों में यहा से समग्री की सप्लाई होती है। इसके लिये भी अलग से समय दिया जाये। रास्तों में जो ढ़ाबे है जिनमें खाने-पीने की समग्री मिलती है। वे खुल जाये। इसी प्रकार मिस्त्री जो मैकेनिक का कार्य करते है उनकी दुकाने भी खुले जाये। व्यपारियों ने कोरोना के नियंत्रण व रोकथाम के लिये जिला प्रषासन द्वारा किये गए कार्यों की सराहना की।

एबीपी न्यूज़
 देखे "मेड इन सागर" सेनेटाईजर मशीन  सागर के युवा इंजीनियर विकास की कहानी

कमिष्नर और आईजी बैठक के पष्चात् पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांधी और नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार के साथ थोक व्यपारियों और ट्रांसपोटरों की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें थोक व्यपारियों और ट्रांसपोटरों ने कहा कि रात्रि 11 बजे तक नोएंट्री के कारण समस्या होती है। अब लॉकडाउन के कारण केजुआट्री कोई बात नही है। अतः छूट दी जाये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अब नोएंट्री की दिक्कत नही रहेगी। जिसका व्यपारियों ट्रांसपोटरों ने स्वागत किया। व्यपारियों द्वारा अन्य सुझाव भी दिये गए। बैठक में अपर संचालक श्री केके शुक्ला, आरटीओ  प्रदीप शर्मा, नगर दण्डाधिकारी श्री पवन वारिया, वाणिज्यकर अधिकारी श्री सोनटके उपस्थित थे। 

सागर जिले में नई आदेश जारी, किराना दुकान खुलेंगी सिर्फ होम डिलीवरी के लिए,नही निकलेगें घर से बाहर,पंखा कूलर सुधारने वालो के बनेंगे पास, आदेश 20 अप्रैल तक के लिए

सागर जिले में नई आदेश जारी, किराना दुकान खुलेंगी सिर्फ होम डिलीवरी के लिए,नही निकलेगें घर से बाहर,पंखा कूलर सुधारने वालो के  बनेंगे पास, आदेश  20 अप्रैल तक के लिए

#COVID19_SAGAR
सागर । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये सख्त सोशल डिस्टेसिंग उपायों के अनुपालन को आगामी अवधि के लिए आवश्यक पाते हुए राष्ट्रीय आपदा अधिनियम 2005 की धारा 6 अंतर्गत वर्तमान में जारी सोशल डिस्टेसिंग के उपायों को 3 मई तक निरंतर रखने के निर्देश दिये गए हैं।  । निर्देशों के अनुक्रम में कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती प्रीति मैथिल नायक द्वारा संपूर्ण सागर जिले की समस्त राजस्व सीमाओं में 1973 की धारा 144 के अंतर्गत निम्नानुसार प्रतिबंधात्मक आदेश किए गये है।
चिकित्सकीय सहायता/आवश्यकता जैसी आपवादिक असामान्य परिस्थितियों के सिवाय किसी भी व्यक्ति को अपने घर से पैदल अथवा दो पहिया/ चार पहिया वाहन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। समस्त दूध डेयरी/मिल्क बूथ खुले रहेंगे तथा दूध की घर-घर जाकर आपूर्ति की जा सकेगी। दवाईयों की दुकानें तथा समस्त अस्पताल (जिनमें समस्त निजी नर्सिग होम/अस्पताल/क्लीनिकस शामिल है) खुले रहेंगे। किसी भी निजी नर्सिंग होम/अस्पताल/क्लीनिक का संचालक/प्रबंधन किसी भी रोगी/पीड़ित के ईलाज से इंकार नहीं कर सकेगा तथा उपयुक्त उपचार की दृष्टि से आवश्यक होने पर ही उसे अन्य अस्पताल रैफर करेगा। यदि रोगी/पीड़ित का रैफर किया जाना आवश्यक हो, तो ऐसा करने से पूर्व जिस अस्पताल को रैफर किया जा रहा है, वहां के संचालक/ प्रबंधन से पूर्व समन्वय स्थापित कर उसे उक्त मरीज के रैफर किये जाने संबंधी सूचना देकर पुष्टि प्राप्त करेगा, ताकि उक्त रोगी/पीड़ित को पुनः उक्त रैफर किये गये अस्पताल से अन्यत्र रैफर करने अथवा भेजने की स्थिति नहीं बन सके। उक्त निर्देशों का उल्लंघन किये जाने पर संबंधित के विरूद्ध म.प्र. अत्यावश्यक सेवा संधारण तथा विच्छिन्नता निवारण अधिनियम (एस्मा) 1979 एवं अन्य सुसंगत वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी। 

पढ़े : मल्टी -  मीडिया के जरिये  कोरोना संक्रमण से  सचेत करने की अभिनव पहल,स्मार्ट सिटी कमांड सेंटर की

किराना दुकान खुलेंगी सिर्फ होम डिलीवरी के लिए,पंखा कूलर सुधारने वालो के बनगे पास 
रसोई गैस की एजेंसियां खुली रहेगी तथा रसोई गैस सिलेंडरों की घर-घर जाकर आपूर्ति की जा सकेगी। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। सब्जी की आपूर्ति होम डिलेवरी के माध्यम से हो सकेगी (घर पहुंच सेवा) सब्जी ब्रिकेता चलित ठेले के माध्यम से घर-घर जाकर सब्जी बिक्रय कर सकेगे। सभी किराना दुकाने दोपहर 12 बजे से सांय 3 बजे तक केवल होम डिलेवरी के लिये खुली रहंगी। इस दौरान घर से बाहर कोई न निकले। घर से बाहर निकलना लॉकडाउन का डललघंन माना जायेगा। सभी किराना दुकानदार अपने वार्ड में किराना समग्री की होम डिलेवरी कर सकेगे। उन्हें इसके लिये पास की आवष्यकता नही होगी। 

पढ़ेजिला प्रशासन के उल्लेखनीय प्रयासों से सागर में कोरोना नियंत्रण में : पूर्व गृहमन्त्री भूपेन्द्र सिंह

खाद्, उवर्रक, बीज, कीटनाषक दवाओं, कृषि उपकर एवं पषु अहार की दुकाने प्रतिबंध से मुक्त रहेगी। कार्यपालन यंत्री पीएचई समस्त हैण्डपम्प का कार्य सुचारू रूप कार्यरत होना सुनिष्चित करेंगे। आवष्यकता होने पर संबंधित अनविभागीय अधिकारी (राजस्व,नगर दण्डाधिकारी निजी हैण्डपंप/मोटर मैकेनिक्स को पास जारी करेंगे। समस्त कूलर/पंखा /रेफ्रिजरेटर मैकैनिक बुलाये जाने पर घर पहुंचकर अपनी सेवाएं दे सकेंगे। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) नगर दण्डाधिकारी उन्हें पास जारी करेंगे। प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं न्यूज पेपर हॉकर प्रतिबंध से मुक्त रहेग। अत्यावश्यक वाले विभाग राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस, विद्युत, दूरसचार, नगरीय निकाय, पंचायत होमगार्ड, आपदा प्रबंधन पेयजल, इंटरनेट, डाक तार विभाग, कार्यालयों के लेखा शाखा भुगतान, वेतन मानदेय आदि हेतु बैक एटीएम प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। समस्त कृषि उपज मंडियां एवं उपार्जन केन्द्र खुले रहेगे तथा उपार्जन संबंधी गतिविधियों में संलग्न समस्त विभाग एवं एजेंसियां प्रतिबंध से मुक्त रहेगी। कृषि उपज व्यापारी, उपार्जन में संलग्न कर्मचारियों, किसानों, हम्मालों के लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं होगी। उपार्जन संबंधी अन्य गतिविधियों के लिए आवश्यक होने पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)/ नगर दण्डाधिकारी पास जारी करेंगे। मास्क, सेनेटाईजर, दवाईयां, एटीएम कैश, एलपीजी गैस सिलेण्डर, पैट्रोल/डीजल के मालवाहक वाहनों का प्रवेश एवं निकास जारी रहेगा। सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का  चाहे वे माल से भरे हुए हो अथवा खाली हो, आवागमन चालू रहेगा।

 कटरा बाजार के संबंध में कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सागर द्वारा जारी आदेश क्रमांक 105/री.कले./कोरोना/2020 दिनांक 8-4-2020 यथावत प्रचलित रहेगा। होलसेल व्यापारी फुटकर विक्रेताओं को अनुमति प्राप्त मालवाहक वाहनों से सीधे किराना दुकान पर सामग्री पहुंचा सकेगें।

कंटेन्मेंट क्षेत्र में नही रहेगी कोई छूट
कार्यालयीन आदेश क्रमांक 114/स्टेनो/2020 दिनांक 10-4-2020 से बजरिया चौराहा, पुलिस चौकी के पास, कृष्णगंज वार्ड, वार्ड क्रमांक-8 सागर एवं उसके बफर जोन में स्थापित कंटेनमेंट क्षेत्र में उक्त आदेश पूर्ववत लागू रहेगा तथा उपर्युक्त उल्लेखित छूट संबंधी प्रावधान लागू नहीं होगें।
इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भा.द.सं. की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी । यह आदेश दिनांक 16-4- 2020 से प्रातः 6 बजे से दिनाक 20 अप्रैल 2020 की रात्रि 12 बजे तक लागू रहेगा।

---------------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

---------------------------------

Archive