बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

व्यवसाय को जब आत्मविश्वास और प्रसन्नता के साथ किया जाता है तो अधिक सफलता मिलती है : कपिल मलैया▪️विचार समिति एवं क्वेस्ट एलाइंस द्वारा महिलाओं को पांच दिवसीय स्वरोजगार प्रशिक्षण का समापन संपन्न

व्यवसाय को जब आत्मविश्वास और प्रसन्नता के साथ किया जाता है तो अधिक सफलता मिलती है : कपिल मलैया

▪️विचार समिति एवं क्वेस्ट एलाइंस द्वारा महिलाओं को पांच दिवसीय स्वरोजगार प्रशिक्षण का समापन संपन्न

तीनबत्ती न्यूज : 25 नवंबर,2023
सागर
। विचार समिति एवं सहयोगी संस्थान क्वेस्ट एलाइंस के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं को पांच दिवसीय स्वरोजगार प्रशिक्षण विचार कार्यालय में दिया गया जिसका आज समापन हुआ। इस अवसर पर प्रशिक्षण ले रही महिलाओं का सर्टिफिकेट और स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। इन महिलाओं ने मारूति शोरूम के सामने व्यवहारिक बाजार व्यवस्था समझने के लिए फुल्की, ऊनी कपड़े, इडली, ढोकला, भेलपुरी और चाय के स्टाल लगाकर ग्राहकों के सुझाव समझे।
 स्वरोजगार प्रशिक्षण की अधिक जानकारी देते हुए विचार समिति अध्यक्ष कपिल मलैया ने महिलाओं का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि व्यवसाय खेल के जैसा है। कभी हमारे पक्ष में तो कभी नहीं, इसलिए व्यवसाय बहुत डर के नहीं करना है। व्यवसाय को जब आत्मविश्वास और प्रसन्नता के साथ किया जाता है तो अधिक सफलता मिलती है। सलाह सबकी ले, उसमें हमें अपने काम की चीज ढूंढ़नी है। व्यापार में उतार- चढ़ाव आते है उनसे घबराने की जरूरत नहीं है। व्यवसाय में चुनौती हमेशा अवसर लेकर आती है। अगर ध्यान रखें तो रास्ता निकलता है, ध्यान न रखा जाय तो तनाव होता है। आज हमारे सामने सैकड़ों उदाहरण हैं जिन्होंने छोटे रूप में स्वरोजगार की शुरुआत की और आज वे सफल है।

जब हमने गोबर का दिया बनाया तो सभी ने कहा यह संभव नहीं है पर परिणाम आज हमारे सामने है। इस दुनियां की सभी समस्याओ का अंत छोटे-छोटे उद्योगों से ही होगा।  प्रशिक्षण में यह बता दिया जायेगा व्यवसाय कैसे करना है, क्या करना है, लेकिन व्यवसाय आपको ही खोजना है। व्यवसाय में गुणवत्ता रहेगी तो हमेशा चलेगा।
समिति कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने बताया कि आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है रोजगार की। बड़ी आबादी के साथ में हम केवल नौकरी पर निर्भर नहीं रह सकते। हम लगातार महिलाओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं उनको स्वरोजगार के क्षेत्र में व्यवसाय चुनना और आगे बढ़ाने के लिए मदद कर रहे हैं। प्रशिक्षण के साथ-साथ उन्हें व्यावहारिक बाजार से जोड़ना भी मुख्य भूमिका में है। हमारा उद्देश्य है कि सभी महिलाएं आत्मविश्वास के साथ सम्मान पूर्वक जीवनयापन  कर सके।  कठिन से कठिन परिस्थिति में खुद को समायोजित कर सकें।


क्वेस्ट एलाइंस के परियोजना सहयोगी पल्लवी ने जानकारी देते हुए कहा कि क्वेस्ट एलाइंस कौशल विकास के ऊपर कार्य करती है। हमारा उद्देश्य महिलाओं को इस काबिल बनना है कि वह आज के समय के अनुरूप काम कर पाए, आर्थिक रूप से सक्षम हो सके। देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर पाएं। इन पांच दिनों के प्रशिक्षण में महिलाएं अपने बारे में जान पायें। अपनी रूचि के अनुरूप व्यवसाय कर सकें ।  उसके साथ व्यवसाय में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की जाती है कि हमें सामान कहां से जुटाना है।  मार्केट में कैसे जगह बनानी है।  आय एवं व्यय का लेखा जोखा कैसे तैयार करना है।  हम विचार समिति के माध्यम से इन महिलाओं की मदद कर रहे हैं।


क्वेस्ट एलाइंस परियोजना सहयोगी प्रांजल कहते हैं कि आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है। यही आत्मविश्वास जीवन में सही निर्णय लेने में काम आता है। प्रशिक्षण में हम उन गुणों पर काम करने वाले हैं जो महिलाओं को आने वाले भविष्य में सक्षम बनने में मदद करेंगे। इस कार्यक्रम मैं विचार समिति सदस्य पूजा प्रजापति का  सहयोग रहा ।
इस अवसर पर संध्या लांबा, यास्मीन बानो, सुषमा पटेल, अंजली पटैल, सुनीता चौरसिया, डाली पटेल, राधा पटेल, रिंकी पटैल, ममता रैकवार, राजकुमारी रैकवार, रजनी मिथलेश विश्वकर्मा, संगीता प्रजापति, अंजना पटैल, ज्योति कुशवाहा, सरोज पटैल, निशा सोनकर, नीतू कुशवाहा, रीना पटैल, नीलम पटैल, इंद्रा पटैल, खुशी अहिरवार, उमा पटैल, आकांक्षा नामदेव, कविता पटैल, प्रीति चौरसिया, भाग्यश्री राय, ज्योति रैकवार आदि महिलाओं ने स्वरोजगार का प्रशिक्षण लिया।

Share:

बी.टी.आई.आर.टी. का राज्य एवं नोडल स्तरीय खेल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन

बी.टी.आई.आर.टी. का राज्य एवं नोडल स्तरीय खेल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन

तीनबत्ती न्यूज: 25 नवंबर,2023
सागर : आर.जी.पी.व्ही. भोपाल द्वारा वर्तमान में विभिन्न खेलों की राज्य एवं नोडल स्तरीय स्पर्धाऐं आयोजित की जा रही है। इन स्पार्धाओ में बी.टी. आई.आर.टी. के विद्यार्थी शानदार प्रदर्शन कर अपना व संस्था का नाम रोशन कर रहे है। हाल ही में एस.आई.आर.टी भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय वेट लिफ्टिग स्पर्धा में संस्था के खिलाड़ियो ने एक स्वर्ण, एक रजत व दो कास्य पदक हासिल किये। 

शिवम विश्वकर्मा ने स्वर्ण, रामअवतार साहू ने एक रजत व सुखदेव तिवारी एवं रितिक रजक ने कॉस्य पदक हासिल कर अपना व संस्था का गौरव बढ़ाया। शुभम विश्वकर्मा का चयन राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा के लिए हुआ।

सागर नोडल की नोडल स्तरीय क्रिकेट एवं बास्केटबाल स्पर्धाओं में बी.टी. आई.आर.टी. की टीम चैंपियन बनी दोनो स्पर्धाओं के फायनल में बी.टी.आई. आर.टी. में आई.जी.ई.सी. को पराजित किया। संस्था के खिलाड़ियो के शानदार प्रदर्शन के लिये संस्था की ओर से आर.जी.पी.व्ही. के सागर नोडल अधिकारी श्री समर्थ जैन एवं संस्था के खेल अधिकारी श्री शैलेन्द्र कुर्मी का विशेष योगदान रहा है। 
इन उपलब्ध्यिों पर संस्था के रजिस्ट्रार तरूण कुमार सिंह, डिप्लोमा विंग के प्राचार्य डॉ. सुजीत सिंह, प्राचार्य डॉ. वीरेश फुसकेले एवं सचिव इंजी. सत्येन्द्र जैन ने हार्दिक बधाईयाँ एवं शुभकामनाएँदी।


"एक भारत श्रेष्ठ भारत" अभियान के अंतर्गत एक्सचेंज प्रोग्राम हेतु बी.टी.आई.आर.टी. के छात्र त्रिवेन्द्र सेन का चयन

 आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वाधान में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा "एक भारत श्रेष्ठ भारत" अभियान के अंतर्गत म.प्र. एवं पश्चिम बंगाल के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम "युवा संगम फेज तीन" में संस्था के विद्यार्थी त्रिवेन्द्र सेन (ई.सी.ई., पांचवा सेमेस्टर) का चयन हुआ है। वे आई.आई.आई.टी. डी.एम. जबलपुर से मध्यप्रदेश के दल में सम्मिलत होकर आई.आई.टी. खड़गपुर पश्चिम बंगाल प्रस्थान करेगा। इस कार्य हेतु म.प्र. से 2331 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था, जिसमें से मात्र 47 विद्यार्थी विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों से चयनित है


 इनमें संस्था के त्रिवेन्द्र सेन का नाम भी शुमार है। युवा संगम अनेकता एवं एकता को प्रदर्शित करता है। इस योजना के अंतर्गत, पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क एवं संस्कृति, भाषा, रीति-रिवाजों इत्यादि का बखूबी आदान-प्रदान होता है पूर्व में आयोजित युवा संगम में भी संस्था के विद्यार्थी सम्मिलत होते रहे है। त्रिवेन्द्र की इस उपलब्धि पर उसका परिवार एवं संस्था हर्षित एवं गौरवान्वित है। इस उपलब्धि पर संस्था के रजिस्ट्रार तरूण कुमार सिंह, प्राचार्य डॉ. वीरेश फुसकेले एवं सचिव इंजी. सत्येन्द्र जैन ने हार्दिक बधाईयाँ एवं शुभकामनाऐं दी।
Share:

डा गौर जयंती : प्रतिभाओं की अभिव्यक्ति का मंच है गौर कौशल विकास मेला- कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता▪️अनेक कार्यक्रमों का आयोजन: तीनबत्ती पर जलाए दीप

डा गौर जयंती : प्रतिभाओं की अभिव्यक्ति का मंच है गौर कौशल विकास मेला- कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता

▪️अनेक कार्यक्रमों का आयोजन: तीनबत्ती पर जलाए दीप

तीनबत्ती न्यूज : 25 नवंबर,2023
सागर:  सविधान सभा के सदस्य,  दानवीर, शिक्षाविद, कानून विद डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के संस्थापक  डॉ. सर हरिसिंह गौर की 154 वीं 26 नवंबर को पूरे उल्लास के साथ मनाई जाएगी। डा गौर दिल्ली विश्वविद्यालय और नागपुर विवि के कुलपति भी रहे है। उनकी जयंती पर गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में गौर उत्सव पर अनेक आयोजन किए जा रहे है। इसके साथ ही अनेक शैक्षणिक सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजन किए जा रहे है।

गौर कौशल विकास मेला आयोजित

डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर में गौर उत्सव 2023 के अन्तर्गत में गौर समाधि प्रांगण में ‘गौर कौशल विकास मेला’ का उद्घाटन कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता द्वारा किया गया. इस अवसर पर नोडल अधिकारी प्रो सुशील कुमार काशव ने बताया कि कम्युनिटी कॉलेज स्वरोजगारमुखी पाठयक्रम के अंतर्गत 19 कोर्स का संचालन करता है. उन्होंने बताया कि इस बार विद्यार्थियों द्वारा 20 स्टॉल लगाये गए हैं जिनकी समस्त सामग्री विद्यार्थी स्वयं निर्मित करते हैं. विक्रय में प्राप्त राशि विद्यार्थियों को दी जाती है। इस अवसर पर कुलगुरू प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि कम्युनिटी कॉलेज स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है। विभिन्न कोर्स में 600 से अधिक विधार्थी अलग-अलग क्षेत्र में स्वरोजगार कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि मेले को बड़ा स्वरूप प्रदान किया जाये। आने वाले समय में कौशल विकास मेले में निजी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय सहित आसपास के सभी महाविद्यालयों को अवसर दिया जाएगा. हमारा प्रयास है कि अच्छी गुणवत्ता की सामग्री कम कीमत पर लोगों तक पहुंचाया जा सके. 

गौर उत्सव समन्वयक प्रो पी. के. कठल ने कम्युनिटी कॉलेज के विद्यार्थियों को बधाई देते हुए विद्यार्थियों के प्रयास की सराहना की. कार्यक्रम में प्रो. रत्नेश दास, डॉ. राकेश सोनी, प्रो. जे. के. जैन, डॉ. जी. के. तिवारी, डॉ सर्वेद यादव, डॉ. नीरज उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.   
स्टाल पर उमड़ी भीड़
स्टॉल में मनोविज्ञान विभाग के छात्रों ने आई क्यू टेस्ट, सहित विभिन्न उपकरण की मदद से व्यक्तित्व नेचर की जानकारी दी। इसके साथ मशरूम उत्पाद, फैशन डिजाइनिंग के तीन स्टॉल लगाये गये जिसमें सलवार, कुर्ते, ज्वैलरी सहित अन्य सामग्री मौजूद थी. हस्तनिर्मित आकर्षक घड़ियां, एलोवेरा साबुन, नीम, तुलसी एवं पपीते से बनी वस्तुओं के अलावा मुनगा पाउडर, टैबलेट्स, पोषण से भरपूर अनेक खाद्य पदार्थों की बिक्री की गई। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्टाल लगाए गये. इको फ्रेंडली वस्तुएं जैसे जूट निर्मित ड्रेस, कांच की बोतलों पर जूट की कलाकृति एवं जूट से बनी विभिन्न प्रकार की वस्तुएं, गोबर से निर्मित घड़ियां, माला, धूप बाती, स्टैंड ,पानी में तैरते गोबर दीए  इत्यादि आकर्षण का केंद्र रहे. 

समूचा बुंदेलखंड डॉ. गौर का सदैव ऋणी रहेगा- कलेक्टर दीपक आर्य

गौर उत्सव के तहत सम्बद्ध महाविद्यालयों द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के उदघाटन के अवसर पर  कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता, जिला कलेक्टर दीपक आर्य, समन्वयक प्रो. पी के कठल, प्रभारी कुलसचिव डॉ. एस पी उपाध्याय, बीटीआईआरटी कॉलेज के प्राचार्य एवं महाविद्यालय प्रतिनिधि डॉ. राजू टंडन, सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्रबंधक उपस्थित थे. इस अवसर पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. गौर की प्रेरणा से यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ रहा है. सम्बद्ध महाविद्यालय विश्वविद्यालय की एक इकाई की ही तरह हैं.

 महाविद्लायों द्वारा संयुक्त रूप सुन्दर एवं भव्य रूप से किया गया यह आयोजन डॉ. गौर के प्रति सच्ची भावना का प्रतीक है. हम उनके जन्मदिन पर संकल्प लें कि डॉ. गौर द्वारा किये गए पुनीत कार्यों और उनके विचारों को संजोकर रखें और उनके बताये गये मार्ग पर चलें.

कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि डॉ. गौर ने इस विश्वविद्यालय को स्थापित किया था. उनके द्वारा सृजित ज्ञान का यह अभिनव केंद्र है. समूचा बुंदेलखंड उनका सदैव ऋणी रहेगा. हम उनके पद चिन्हों और आदर्शों पर चलकर अपने जीवन और समाज को और बेहतर बनाएं. उनके प्रति सदैव कृतज्ञ रहते हुए हम समाज में बेहतरी का कार्य करें. इस अवसर पर गौर उत्सव के तहत आयोजित हुए क्रिकेट मैच के प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किये गए. कार्यक्रम का संचालन डॉ. आशुतोष ने किया.

शास्त्रीय गायन, नृत्य एवं देशभक्ति गीतों ने बांधा समां, संबद्ध महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

गौर उत्सव के तहत सम्बद्ध महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने स्वर्ण जयन्ती सभागार में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं. बाबू लाल ताराबाई इस्टीटयूट ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों ने गणेश वंदना, एकल नृत्य सत्यम् शिवम् सुन्दरम् , नौरता (ग्रुप मंडल), कालवेलिया, सेमी क्लासिकल डांस, एकल नृत्य-नगाड़े संग ढोल बाज, एकल गायन- आरम्भ है प्रचन्ड की प्रस्तुति दी.

 सुंदरलाल श्रीवास्तव महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने एकल डांस ऐसा देश है मेरा, ग्रुप डांस- बोल (चौधरी ग्रुप डांस), एकल नृत्य-मंगल बेला की प्रस्तुति दी. टाइम्स कॉलेज दमोह के विद्यार्थियों ने महा–रास, थीम डांस, भरत-नाट्यम की प्रस्तुति दी. पं. बृजकिशोर पटैरिया महाविद्यालय मालथौन के विद्यार्थियों ने नौरता नृत्य, घूमर नृत्य, एकल नृत्य की प्रस्तुति दी. ओमश्री महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने समूह गायन-गौर अमृत वाणी से समा बांधा. 

केन्द्रीय पुस्तकालय में लगाईं गई गौर साहित्य प्रदर्शनी

गौर उत्सव के तहत गौर पीठ और केंद्रीय पुस्तकालय के संयुक्त तत्वावधान में गौर साहित्य प्रदर्शनी लगाईं गई जिसका उद्घाटन कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डॉ गौर के साहित्य और विरासत को संवारने के लिए गौर पीठ के माध्यम से प्रयास किए जाएंगे. इस अवसर पर प्रो. दिवाकर सिंह राजपूत, प्रो. पी के कटहल, प्रो. यू के पाटिल, प्रभारी कुल सचिव डॉ. एस पी उपाध्याय, डॉ. मुकेश साहू सहित कई अन्य उपस्थित थे.

ओपन डे के तहत 400 से अधिक विद्यार्थियों ने संग्रहालय और वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का किया भ्रमण
ओपन डे के तहत दूसरे दिन ज्ञान सागर डिग्री कॉलेज, पारस विद्या विहार, वात्सल्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सीएम राइज स्कूल, नरयोवाली, पंडित रविशंकर शुक्ल,  ज्ञान  सागर डिग्री कॉलेज के 400 से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय के विभिन्न संग्राहलयों, अत्याधुनिक विज्ञान उपकरण केन्द्रों का भ्रमण किया. 

वैश्विक ज्ञान की संभावनाओं का मूल भारतीय ज्ञानपरंपरा में निहित है- प्रो. सर्राफ

विवि के अभिमंच सभागार में पुरा-छात्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें नाइपर अहमदाबाद एवं हैदराबाद के निदेशक प्रो. शैलेन्द्र सराफ “विकास एवं पुनरुत्थान के भारतीय मानक और शोध संभावनाएं” विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि आत्म मंथन का समय है. देश के शिक्षण संस्थाओं को रिसर्च इकोसिस्टम बनाना होगा. ज्ञान  और मानव संपदा होते हुए भी हम शोध में पीछे रह जाते है. हमें देशज ज्ञान ज्ञान को आगे बढ़ाते हुए समाज की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि पुरा छात्रों का यह आयोजन अद्भुत है लेकिन हमें अपने पूर्व छात्रों जुड़ने के लिए कनेक्टिंग मैकेनिज्म पर कार्य करना होगा इसके जरिये हम अधिक समृद्ध होंगे. संस्थान मौजूदा समय में रेंकिंग प्रणाली के शिकार हैं. जबकि हमारे देश में ज्ञान और सृजन की प्रतिष्ठित परम्परा रही है. हमें अपने प्राचीन ज्ञान परम्परा से सीखने की आवश्यकता है. 

पुरा विद्यार्थी किसी भी संस्थान की नींव होते हैं- कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमें बचपन से ही बच्चों को विज्ञान एवं शोध के प्रति जागरूक करना चाहिए. शोध की दिशा में आरंभिक भावना रहने से विद्यार्थी उस दिशा में आगे बढ़ सकेगा. उन्होंने संस्थान के पुरातन विद्यार्थियों से आवाहन करते हुए कहा की संस्थान के उत्तरोत्तर प्रगति में आप सबका महती योगदान महत्त्वपूर्ण है. बिना पूर्व विद्यार्थियों के कोई भी संस्थान अपनी उच्चतर अकादमिक उन्नति को नहीं प्राप्त कर सकता. डॉ. गौर इस बात के लिए सदैव प्रयासरत रहे. उन्होंने गौर उत्सव के तहत चल रहे शैक्षणिक भ्रमण का उल्लेख करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय का यह प्रयास है कि विद्यार्थियों के अन्दर शोध की भावना जागृत हो. हमारा दायित्व है कि हम शोध की सम्भावना को बढायें ताकि विदेश जाने वाली प्रतिभाओ का पालन न हो. 
डॉ. गौर की स्मृति को काव्यांजलि के माध्यम से नमन

विश्वविद्यालय के अभिमंच सभागार में गौर जयंती के उपलक्ष्य में डॉ. गौर की स्मृति एवं योगदान पर आधारित विभिन्न स्वरचित कविताओं का काव्य पाठ विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों द्वारा किया गया. इस अवसर पर प्रो. नवीन कांगो, डॉ. राजेंद्र यादव, डॉ. हिमांशु कबीर, डॉ. आशुतोष इत्यादि लोगो की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

तीनबत्ती पर दीप प्रज्वलन

परम्परानुसार गौर जयंती की पूर्व संध्या पर शनिवार को गौर मूर्ति तीनबत्ती पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.नीलिमा गुप्ता द्वारा दीप प्रज्जवलन किया गया। इस मौके पर शहर पे प्रतिष्ठित नागरिकों, जनप्रतिनिधियों,विश्वविद्यालय के शिक्षक,अधिकारी और कर्मचारियों ने दीप जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की 

इस मौके पर प्रो चंदा बेन, प्रो सुरेश आचार्य, आर के त्रिवेदी, दिवाकर शर्मा, प्रो वर्षा शर्मा, डा अशोक अहिरवार, पूर्व विधायक सुनील जैन, कांग्रेस प्रत्याशी निधि जैन,  राकेश शर्मा, डा प्रदीप तिवारी, शुकदेव प्रसाद तिवारी, कमलेश बघेल ,दिनेश सिंघई,  पंकज सिंघई,

संदीप सबलोक,प्रकार सुदेश तिवारी, विनोद आर्य, प्रवीन पांडे,जगदेव सैनी,मुकेश जैन ढाना, रत्नेश रावत, सुरेंद्र गाड़ेवार राजिक अली, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, राजेंद्र सिंह सिसोदिया, रत्नेश रावत, रामगोपाल यादव, नितिन पचौरी, अक्कू भाईजान, राम शर्मा,प्रदीप दुबे,ओपी पंडा, राजेश तिवारी, अजय तिवारी, राहुल साहू, मुकेश साहू, विवेक जायसवाल, अरविंद भट्ट, शशांक शर्मा, अधिवक्ता संदीप रावत सहित अनेक लोगो ने दीप जलाए.


26 नवम्बर को आयोजित कार्यक्रम
26 नवम्बर को प्रातः 8.30 बजे गौर मूर्ति तीनबत्ती पर माननीया कुलपति जी द्वारा गौर मूर्ति पर माल्यार्पण एवं उद्बोधन कार्यक्रम होगा. उद्बोधन के पश्चात् गौर शोभा यात्रा प्रारम्भ होगी जो गौर मूर्ति तीन बत्ती से (गौर अध्ययन केन्द्र एवं गौर जन्म स्थली होकर) विश्वविद्यालय प्रांगण तक पहुंचेगी. शोभा यात्रा के विश्वविद्यालय परिसर में आगमन के पश्चात गौर मूर्ति पर माल्यार्पण एवं गौर समाधि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम होगा. गौर उत्सव का मुख्य कार्यक्रम विश्वविद्यालय के गौर प्रांगण में प्रातः 11 बजे से आरम्भ होगा.

भाजपा जिलाध्यक्ष ने गौर जयंती एवं सागर गौरव दिवस की शुभकामनाएं दीं

सागर। भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने महान शिक्षाविद सागर सपूत डॉ. हरीसिंह गौर की 154वीं जन्म जयंती एवं सागर गौरव दिवस पर सभी सागरवासियों को शुभकामाएं प्रेषित की हैं। जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने समस्त सागर सागर वासियों से 26 नवंबर की शाम को प्रत्येक घर पर दीप प्रज्ज्वलित कर डॉ. सर हरिसिंह गौर की जन्म जयंती एवं सागर गौरव दिवस मनाने का आग्रह किया है।
सिविल लाइन में जलाई मोमबत्ती

गौर यूथ फोरम के पदाधिकारियों ने सिविल लाइन्स चौराहे पर गौर जयंती की पूर्व संध्या पर 154  मोमबती जलाकर उन्हे याद किया ! इस मौके पर
डा विवेक तिवारी, मंटू ठाकुर, मनीष बोहरे, सुरेन्द्र पाण्डे, अरविंद ठाकुर , राजशेखर, मनोज रजक, सिल्लन, बब्बू यादव (पथरिया ) , नीरज पटैरिया, सादिक खान, अरुणेथ मिश्रा आदि मोजूद रहे।

 

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

अजय धगट को मिला ईमा का प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड

अजय धगट को मिला ईमा का प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड

तीनबत्ती न्यूज : 25 नवंबर ,2023
दिल्ली :  दिल्ली के सुब्रतो पार्क के मॉनेक शॉ हॉल में, दमोह की पारिवारिक पृष्ठभूमि से निकले, सागर विश्वविद्यालय से होकर निकले और जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक अजय धगट को ईमा (आईईईएमए-इण्डियन इलेक्ट्रिकल्स एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफ्रेक्चर्स एसोसिएशन),दिल्ली के प्रतिष्ठित लीजेण्ड्री लीडर ऑफ ट्रांसफार्मर इण्डस्ट्री अवार्ड से नवाज़ा गया । 

दमोह से स्कूली शिक्षा पूर्ण कर, सन् 1961 में सागर विश्वविद्यालय के ओल्ड मकरोनिया कैम्पस से प्री प्रोफेशनल ( इसे इन्टर भी कहा जाता था )  में पढ़ाई के दौरान अजय धगट को भारत सरकार की एटॉमिक इनर्जी स्कॉलरशिप मिली । 125 रुपया प्रतिमाह की यह स्कॉलरशिप उनके जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से वैद्युत इंजीनियरिंग की गोल्ड मेडल में डिग्री हासिल करने तक चलती रही । श्री धगट ने जीईसी/एल्स्थॉम के एमडी पद तक सेवायें दीं । फ्रांस में इसी प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिकल कंपनी के लिए एशिया पेसिफिक  और चाइना के रीज़नल हेड रहे ।

 एल्स्थॉम कम्पनी के  ग्लोबल ऑयल एण्ड गैस इण्डस्ट्रीज़ के मेनेजर की एकाउण्ट्स हुए । एल्स्थॉम की सेवाओं के बाद श्री धगट दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी बी.आर.पी.एल. के सीईओ और एमडी का कार्यभार सम्हाला । 1996 में श्री धगट स्वयं ईमा के अध्यक्ष चुने गए । इलेक्ट्रिकल्स एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की लगभग 500 इण्डस्ट्रीज के लिए 1948 में स्थापित एसोसिएशन भारत सरकार को  ऊर्जा क्षेत्र के काम काज में सलाहकार की भूमिका भी निभाता है । भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के अधीन 23-25 नवम्बर 2023 को भारत में ऊर्जा क्षेत्र के भविष्य को लेकर आयोजित कार्यक्रम में श्री अजय धगट को सीमेन्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेण्ट श्री विक्रम गंडोत्रा ने उक्त प्रतिष्ठित अवार्ड सौंपा । 

वर्तमान में जबलपुर में निवासरत  श्री अजय धगट अपने सागर  में अध्ययन काल का स्मरण करते हुए,डॉ.हरीसिंह गौर को उनकी जयंती पर श्रद्धा के साथ स्मरण करते हुए , विश्वविद्यालय के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं । सागर विश्वविद्यालय के अनुशासित वातावरण के साथ यहॉं पढ़ाए जाने वाले विषयों के विरल और विश्वस्तरीय  होने का स्मरण करते हैं ।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

श्री नव कुंडीय महायज्ञ एवं श्री रामकथा का आयोजन 15 जनवरी से

श्री नव कुंडीय महायज्ञ एवं श्री रामकथा का आयोजन 15 जनवरी से

तीनबत्ती न्यूज: 24 नवंबर,2023
सागर :  श्री नव कुंडीय महायज्ञ एवं श्री रामकथा का भव्य और दिव्य आयोजन 15 जनवरी से 23 जनवरी 2024 तक होने जा रहा है यह महामहोत्सव श्री अयोध्या धाम के भव्य और दिव्य भवन में हम सब के आराध्य प्रभु श्री राम के विराजमान होने के उपलक्ष में किया जा रहा है । इस आयोजन में देश के संत महात्माओ का समागम होगा इस आयोजन से श्री राम के भगतो का सीधा जुड़ाव नजर आएगा। इस आयोजन को लेकर को २७ नवंबर दिन सोमबार को महोत्सव का ध्वजा रोहण एवं भूमि पूजन समारोह आयोजित होगा। इस पुनीत पवन कार्य में देश के विभिन्न प्रांतो से कृपा पूर्वक पधारे संत महात्माओ के साथ भजन यात्रा श्री वृंद्रावन बाग मठ से प्रांरभ होगी ।यह जानकारी महंत श्री नरहरि दास जी ने दी। 
उन्होंने बताया कि यह महोत्सव 500 वर्षों की तपस्या त्याग और बलिदान के सनातन धर्म को यह शुभ अवसर प्राप्त हुआ है। महंत श्री ने कहा की सागर और जिले के श्री राम भक्त नव कुंडीय महायज्ञ एवं श्री राम कथा में सहभागी होते हुए अपने जन्म और जीवन को सार्थक करेंगे। उन्होंने बताया की हम सब सनातन धर्मी सौभाग्यशाली है की जब हमारे प्रभु भव्य भवन में विराजमान होंगे तब हम सब उनकी आराधना कर रहे होंगे। इस महामहोत्सव की राम भक्तो को जानकारी पूर्व से है परन्तु 100 से अधिक संतो की उपस्थिति में होने जा रहे इस विशाल शोभा यात्रा का महत्व उस समय बाद जाता है जब इतनी बड़ी संख्या में संतो की उपस्थिति आयोजन को अपना आशीर्वाद प्रदान करे। 27 नवंबर दोपहर 11 बजे बड़ी संख्या में संतो की भजन यात्रा श्री वृंद्रावन बाग मठ से प्रारम्भ होकर महायज्ञ आयोजन स्थल पर अनुष्ठान के साथ ध्वज स्थापना एवं यज्ञ भूमि का पूजन सम्पन होगा आप सभी राम भक्तो को सदर आमंत्रित करते है। यह आयोजन सनातन धर्म का ऐसा महोत्सव होगा जो कई वर्षो तक भक्तो के स्मरण रहेगा।


Share:

कूडो नेशनल में सागर के 'अमात्य' ने 'सिल्वर मेडल' पर जमाया कब्जा

कूडो नेशनल में सागर के 'अमात्य' ने 'सिल्वर मेडल' पर जमाया कब्जा

तीनबत्ती न्यूज : 24 नवंबर,2023
सागर : 14वें कूडो नेशनल टूर्नामेंट 2023-24 में सागर के 'अमात्य जैन' ने महज 9 साल की उम्र में करीब 20 राज्यों के प्रतिभागियों को पटखनी देते सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है। बता दें कि गुजराज के सूरत में कूडो नेशनल टूर्नामेंट का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसमें अंडर 10 में अमात्य जैन मप्र टीम प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

कूडो इंटरनेशनल फेडरेशन इंडिया द्वारा गुजरात के सूरत में 22 से 25 नवंबर तक 14वें कूडो नेशनल टूर्नामेंट 2023—14 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश के अलग—अलग राज्यों से विभिन्न आयुवर्ग के खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। गुरूवार को अंडर 10 आयुवर्ग में सागर के सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल में तीसरी कक्षा के छात्र अमात्य जैन ने कूडो खेल में प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को शिकस्त देते हुए 'सिल्वर मेडल' पर कब्जा जमा कर सागर और मप्र का नाम रोशन किया है। 

बीएमसी में पहला नेशनल मेडल आया है 

बता दें कि अमात्य जैन के पिता डॉ. मनीष जैन बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं व मां डॉ. रोशी जैन आप्थेलमोलॉजी विभाग में बतौर आई स्पेशलिस्ट पदस्थ हैं। बीएमसी परिवार व कैम्पस में यह पहला नेशनल मेडल अमात्य लेकर आ रहे हैं। 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

SAGAR: एटीएम कार्ड बदलकर निकाले एक लाख 80 हजार

SAGAR: एटीएम कार्ड बदलकर निकाले एक लाख 80 हजार

तीनबत्ती न्यूज : 24 नवंबर,2023
सागर : सागर के मोतीनगर थाना क्षेत्र में बिलासपुर से आए बुजुर्ग का एटीएम कार्ड बदलकर 1.80 लाख रुपए निकाले जाने की घटना सामने आई है।धोखाधड़ी की वारदात सामने आते ही बुजुर्ग ने थाने पहुंचकर शिकायती आवेदन दिया है। शिकायतकर्ता ऋषभ जैन उम्र 75 साल निवासी एमआईजी नेहरु नगर बिलासपुर ने बताया कि वे 23 नवंबर को अपने भाई शरद जैन के घर भाग्योदय के पीछे सागर आए थे। गुरुवार को ही वे शाम करीब 6.30 बजे भाग्योदय के पास लगी एसबीआई की एटीएम मशीन से रुपए निकालने के लिए गए थे।
एटीएम में वे बार-बार अपना एटीएम कार्ड लगा रहे थे। उम्र ज्यादा होने के कारण उन्हें पैसे निकालने में दिक्कत हो रही थी। 
इसी दौरान एटीएम के पास खड़ा युवक यह सब देख रहा था। रुपए निकालने के बाद ऋषभ जैन घर जाने लगे। तभी उनका एटीएम जमीन पर गिर गया। वह एटीएम कार्ड उठाने लगे तो पास में खड़े युवक ने कार्ड उठाया और दे दिया। इसी दौरान युवक ने उनका एटीएम बदल लिया।
सुबह पता चला रुपए निकल गए

शुक्रवार सुबह ऋषभ जैन के मोबाइल
पर बैंक खाते से रुपए निकाले जाने
का मैसेज आया। उन्होंने परिवार वालों
से पूछा कि किसी ने पैसे निकाले हैं
तो उन्होंने मना कर दिया। संदेह होने
पर तत्काल बैंक में संपर्क किया और स्टेटमेंट निकलवाया।  जहां पता चला कि एटीएम से रुपए निकाले गए हैं। मामले में बदमाश ने एटीएम बदलकर फरियादी के खाते से करीब 1.80 लाख रुपए निकालकर धोखाधड़ी की है। शिकायत मिलते ही मोतीनगर थाना पुलिस ने मामला जांच में लिया है। एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज पुलिस खंगाल रही है।

Share:

UPSC : सहायक खनन भूविज्ञानी पद पर गौर विवि के भूगर्भशास्त्र के 5 छात्रों का चयन

UPSC : सहायक खनन भूविज्ञानी पद पर गौर विवि के भूगर्भशास्त्र के 5 छात्रों का चयन


तीनबत्ती न्यूज : 24 नवंबर,2023
सागर. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के भूविज्ञान विभाग के छात्रों ने संघ लोक सेवा आयोग के अंतर्गत भारतीय खनन ब्यूरो, मंत्रालय की सहायक खनन भूविज्ञानी की परीक्षा में सफलता पाई है। कुल 19 सफल उम्मीदवारों में 5 छात्र विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान के छात्र हैं। सफल छात्रों में अभिषेक तिवारी, संदीप कुमार बर्मन, अखिलेश अग्रवाल, गरिमा सिंह सहित रितु पटेल हैं। 

विभागाध्यक्ष प्रो हेरेल थॉमस ने छात्रों की सफलता पर बधाई देते हुए बताया कि जारी परिणाम में 26% से अधिक सीटों पर विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान के छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। यह विभाग एवं विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है। छात्रों की सफलता पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
Share:

SAGAR: पानी से भरे गड्ढे में डूबे तीन बच्चे, दो भाइयों सहित तीनों की मौत

SAGAR: पानी से भरे गड्ढे में डूबे तीन बच्चे, दो भाइयों सहित तीनों की मौत


तीनबत्ती न्यूज : 23 नवंबर,2023
सागर : सागर जिले के बीना में तीन बच्चे पानी से भरे गड्ढे में डूब गए। डूबने से तीनों बच्चों की मौत हो गई। मृतकों में दो सगे भाई है और एक उनका दोस्त है। तीनों की उम्र 6 और 7 साल है। तीनो बच्चे नहाने गए थे।

 जानकारी के अनुसार बीना में आगासौद थाना क्षेत्र के देहरी गांव की हाईस्कूल के पीछे एक पानी से भरा गड्डा है। परिजनों ने बताया कि एकादशी होने के चलते गुरुवार को तीनों बच्चे यहां नहाने आए थे।
सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि पानी में डूबने से दीपक पिता राजेश आदिवासी (7), संजय पिता राजेश आदिवासी (6), मानवी पिता महेंद्र आदिवासी (7) की मौत हुई। घटना की जानकारी तब लगी जब गांव की एक बुजुर्ग महिला गड्ढे में कपड़े धोने के लिए गई थी। बुजुर्ग महिला ने देखा कि बच्चों के कपड़े रखे हुए हैं और शव पानी में उतरा रहे हैं।
महिला ने तत्काल इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया। सूचना मिलते ही आगासौद पुलिस मौके पर पहुंची। तीनों के शव निकाले और पीएम के लिए भेजा।

Share:

MP: हेड कॉन्स्टेबल ने की अपने कॉन्स्टेबल बेटे की हत्या : घटना में दूसरा बेटा शामिल

MP: हेड कॉन्स्टेबल ने की अपने कॉन्स्टेबल बेटे की हत्या : घटना में दूसरा बेटा शामिल 

तीनबत्ती न्यूज : 23 नवंबर,2023
ग्वालियर : ग्वालियर में SAF (विशेष सशस्त्र बल) में हेड कॉन्स्टेबल ने SAF में ही पदस्थ कॉन्स्टेबल बेटे की हत्या कर दी। इस वारदात में आरोपी का साथ छोटे बेटे ने भी दिया। बाद में पिता ने छोटे बेटे और उसके दोस्त के साथ मिलकर शव फिंकवा दिया। घटना बुधवार देर रात की है। इस घटना के बाद इलाके में सनसनी फैली है।  पुलिस ने पिता पुत्र की हिरासत में ले लिया है। वारदात की वजह  बेटे की नशे की आदत और अक्सर घर में झगड़ा होना प्रथम दृष्टया सामने आया है। 

ग्वालियर में 13 बटालियन में पदस्थ प्रधान आरक्षक सुखवीर सिंह राजावत के दो बेटे हैं. बड़े बेटे का नाम अनुराग सिंह है और छोटे बेटे का नाम गोविंद सिंह है. अनुराग सिंह भोपाल में SAF   में आरक्षक के रूप में पदस्थ था, लेकिन उसे नशे की लत थी. नशे की लत की वजह से अक्सर घर में झगड़ा हुआ करता था. तीन दिन पहले अनुराग भोपाल से ग्वालियर अपने पिता के घर पहुंचा था. 

झाड़ियों में मिला शव  
भोपाल में पदस्थ पुलिस कॉन्स्टेबल अनुराग राजावत  का शव ग्वालियर में 13 बटालियन के पीछे झाड़ियों में पड़ा मिला है. हत्या के शक में पुलिस ने अनुराग के पिता और भाई को हिरासत में ले लिया है. बताया गया है कि अनुराग का बीते रोज अपने पिता के घर में पिता और भाई से विवाद हुआ था. अनुराग के पिता और भाई ने अनुराग के शव को बाइक पर ले जाकर झाड़ियों में फेंक दिया, लेकिन पुलिस को इस बात की खबर मिल गई और पुलिस ने पिता-पुत्र को हिरासत में ले लिया. घटना ग्वालियर में गिरवाई थाना इलाके के 13 बटालियन की है.  परिवार अनुराग की नशे की आदत से परेशान था। अनुराग अपनी शादी को लेकर  परिवार में झगड़ा किया था।  इस झगड़े के दौरान जमकर मारपीट हुई. इसके बाद सुखबीर ने अपने छोटे बेटे गोविंद के साथ मिलकर अनुराग की जमकर पिटाई कर दी. अनुराग के शव पर चोट के निशान मिले हैं. हाथ बंधे होने के निशान भी हैं.

एएसपी अमृत मीणा  के मुताबिक पुलिस ने  रात में गश्त के दौरान  बाइक पर 3 लोग देखे.उनको रोका तो गाड़ी आगे बढ़ा दी। इनके वापिस लौटने पर दो लोग ही बाइक पर थे। पुलिस ने शक के बाद जांच शुरू की । इस दौरान पुलिस को झाड़ियों में शव मिला. मृतक अनुराग सिंह है जो भोपाल पुलिस में पदस्थ है. . मृतक के पिता शुखवीर राजावत और छोटे भाई  गोविंद और उसके दोस्त को  हिरासत में ले लिया है. पूछताछ जारी है.


Share:

UPSC : सागर के मयंक ने ऑल इंडिया में 74 वीं रैंक हासिल की


UPSC : सागर के मयंक ने ऑल इंडिया में  74 वीं रैंक हासिल की


तीनबत्ती न्यूज : 23 नवंबर,2023
सागर
: मयंक राय  ने सागर को गौरवान्वित किया है। श्री मयंक राय “कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती“ इस कविता का जीता जागता उदाहरण है। सागर जिले के मयंक राय  ने यूपीएससी के आईईएस परीक्षा में 74वीं स्थान प्राप्त किया है। वे दो बार आईईएस मेन्स में असफल होने के बावजूद भी निराश नहीं हुए। आखिरकार उन्होंने तीसरी कोशिश में यह सफलता हासिल कर ही ली।

उन्होंने ये उपलब्धि अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए सेल्फ स्टडी करते हुए प्राप्त की हैं। वर्तमान में मयंक बीएसएनएल जीटीओ पद पर कार्यरत हैं। वे पिछले 8 सालों से बीएसएनएल में कार्यरत हैं। श्री मयंक राय सागर जिले के देवरी विकासखंड में पी एच ई विभाग में पदस्थ रही एसडीओ श्रीमति प्राजंलि राय के भाई है। उनकी इस सफलता पर उन्होंने हार्दिक शुभकामनाएं दी है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

Sagar; स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी/ कैमरे 24 घंटे पूरी तरह चालू : कलेक्टर

Sagar; स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी/ कैमरे 24 घंटे पूरी तरह चालू : कलेक्टर
                           
तीनबत्ती न्यूज :23 नवंबर,2023
सागर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ इंजीनियरिंग कॉलेज के स्ट्रांग रूम पहुंचकर विद्युत व्यवस्था एवं सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी/ कैमरे पूरी तरह चालू है। जिनसे लगातार 24×7 गतिविधियों की रिकॉर्डिंग की जा रही है। सभी रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। प्रतिनिधि अगर चाहे तो वह रिकॉर्डिंग भी देख सकते हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  श्री दीपक आर्य ने  बताया कि स्ट्रांग रूम में अलग-अलग जगह यूपीएस सिस्टम लगे हुए हैं जिनसे निर्बाध रूप से रिकॉर्डिंग की जा रही है।


     कलेक्टर श्री आर्य ने अधिकारियों के साथ शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर सीसीटीवी की जांच की। स्ट्रांग रूम के बाहर सभी विधानसभा क्षेत्र की अलग-अलग एलईडी लगाई गई है जो की 24 घंटे सुरक्षित रूप से चालू है जिनको 24 घंटे देखा जा सकता है। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए श्री तिवारी ने निर्देशित किया कि कोई भी व्यक्ति एवं अधिकारी कर्मचारी बगैर प्रवेश पत्र के प्रवेश न करें। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी पूरी तरह चालू है। सभी गतिविधियां भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुरूप संचालित की जा रही है। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भव्या त्रिपाठी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, पुलिस विभाग के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 
Share:

गोपाल भार्गव की भाषा अमर्यादित: आरोप सिद्ध करे अन्यथा माफी मांगे : ज्योति पटेल कांग्रेस प्रत्याशी

गोपाल भार्गव की भाषा अमर्यादित: आरोप सिद्ध करे अन्यथा माफी मांगे:ज्योति पटेल कांग्रेस प्रत्याशी

तीनबत्ती न्यूज : 22 नवंबर,2023
सागर :  मध्यप्रदेश की हाई प्रोफाइल सागर जिले की रहली सीट पर मंत्री गोपाल भार्गव और कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल के बीच वोटिंग के बाद  तकरार जारी है। कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल ने PWD मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा दिए गए बयानों में बोली गई भाषा को अमर्यादित और महिला विरोधी बताते हुए उसको साबित करने का चैलेंज दिया है। 
_______________
________________

ज्योति ने मीडिया के सामने कहा कि गोपाल भार्गव इसको साबित करे या फिर इसके लिए  माफी मांगे। ज्योति पटेल ने आज सागर में जिलाध्यक्ष आनंद अहिरवार, प्रवक्ता संदीप सबलोक, मिला कांग्रेस अध्यक्ष महजबीन,पार्षद रिचा सिंह, गढ़ाकोटा के नेता अर्जुन ठाकुर, देवेंद्र सिंह चौरा सहित अन्य लोगो के साथ मीडिया के सामने बात रखी।
_______________
_________________

ज्योति पटेल ने बताया कि भार्गव ने 18 नवंबर की रात मीडिया में कहा है कि ये महिला प्रत्याशी अपने दोस्तों के साथ गढ़ाकोटा में क्या कर रही थी? उसकी फोटो भी आई है दोस्तों के साथ...। ये नेता कौन सा हनीमून मनाने गढ़ाकोटा आए थे।' उन्होंने कहा कि 'गोपाल भार्गव अपने बयानों को सिद्ध करें। अगर उनके पास मेरा कोई फोटो और वीडियो है तो मीडिया के सामने पेश करें या फिर सोशल मीडिया पर वारयल करें।

 यदि वे अपने बयानों को सिद्ध नहीं कर पाते हैं तो मेरे पैर पड़कर माफी मांगें।' उन्होंने कहा कि यदि तीन दिन में मुझ पर लगाए आरोप सिद्ध नहीं कर पाते हैं तो दिल्ली में जंतर मंतर पर धरना दूंगी और पार्टी से निष्कासित किए जाने की मांग रखूंगी। उन्होंने कहा कि महिला विरोधी बयानों को लेकर महिला आयोग में इसकी शिकायत करेंगी। 


ज्योति पटेल ने कहा कि मंत्री की यह भाषा भाजपा की महिला विरोधी मानसिकता उजागर करती है। भाजपा मंत्री की महिला विरोधी सोच ने समस्त राजनेतिक पार्टियों में राजनीति कर रही महिलाओं के वारे में भाजपा की असली सोच को उजागर किया है। गोपाल भार्गव जी मेरे दादा की उम्र है लेकिन सोच से आज भी छोटे है।
____________
_____________

कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल  ने  18 नवंबर को हुए हमले के बारे में बाते हुए कहा कि पुलिस  उनको आरोपी बना रही जो नही थे। हम लोगो ने जिनके नाम बताए और हमला करने वालो में शामिल थे उनका नाम तक नहीं लिखा है। पुलिस प्रशासन बीजेपी  के एजेंट की तरह काम कर रहे है ।



Share:

हेलमेट व सीट बेल्ट कीअनिवार्यता के लिए 50 दिवसीय पुलिस का चैकिंग अभियान शुरू

 हेलमेट व सीट बेल्ट की
अनिवार्यता के लिए 50 दिवसीय पुलिस का चैकिंग अभियान शुरू

              फाइल फोटो

तीनबत्ती न्यूज: 22 नवंबर,2023
सागर : प्रदेश के समस्त जिलों में पिलियन रायडर सहित दो पहिया वाहन सवार द्वारा हेलमेट धारण करने एवं चार पहिया वाहन सवार चालकों द्वारा सीटबेल्ट धारण करने के संबंध में वाहन चालकों को यातायात नियमों का शत-प्रतिशत पालन कराने के निर्देश दिये गये है। 11 जुलाई 23 को पारित निर्णय के अनुसार उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा जारी निर्देशों के पालन कराये जाने की सख्त हिदायत दी गई है। न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही न करने पर  कार्यवाही के बारे में भी सचेत गया है।
प्रदेश के समस्त जिलों में पिलियन रायडर सहित दो पहिया वाहन सवार द्वारा हेलमेट धारण करने एवं चार पहिया वाहन सवार चालक द्वारा अन्य सवारी सहित सीटबेल्ट धारण न करने वाले वाहन चालकों के विरूध्द कार्यवाही गंभीरता से कराने के निर्देशों का पूर्णतः पालन करने एवं वाहन चालक हेलमेट / सीटबेल्ट आवश्यक रूप से धारण करने के निर्देश दिये गये है।

जारी निर्देशों के अनुसार समस्त शास. अधिकारी कर्मचारी को भी निर्देश के पालन करने हेतु लिखित निर्देश जारी किये जाये एवं हेलमेट धारण न करने वालों के विरूध्द सख्ती से कार्यवाही करते हुए कार्यालय में प्रवेश निरूध्द करने बाबत सख्त हिदायत दी गई है। चालक को हेलमेट धारण करने पर ही पेट्रोल वितरण करने के लिए भी कहा गया है। समस्त होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, मॉल आदि स्थानों पर फलेक्स एवं बेनर के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये है।। हेलमेट धारण न करने वाले को वाहन चालको का उपरोक्त स्थानों पर प्रवेश वर्जित किये जाने के बारे में सख्त हिदायत दी जा रही है। जिले के डायल 100 एवं शहर में लगे पी.ए. सिस्टम व्हीएमएस सिस्टम के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में लगातार उदघोषणा की जाएगी। जिला आबकारी विभाग द्वारा संचालित लाइसेंसी शराब की दुकानों पर एवं हाट बाजार के पार्किंग स्थलों पर हेलमेट धारण करने के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया है।
Share:

गौर उत्सव : केन्द्रीय विद्यालय का वार्षिक उत्सव मनाया गया

गौर उत्सव :  केन्द्रीय विद्यालय का वार्षिक उत्सव मनाया गया


तीनबत्ती न्यूज : 22 नवंबर,2023
सागर. डॉ हरीसिंह गौर विश्वनविद्यालय सागर द्वारा संचालित केन्द्रीय विद्यालय सागर क्रमांक-4 में गौर उत्सव के अंतर्गत विद्यालय का वार्षिक उत्सव विश्व विद्यालय परिसर के स्वर्ण जयंती सभागार में मनाया गया। गौर उत्सव का आयोजन बेहद सफल एवं उद़देश्य पूर्ण रहा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्य अतिथि प्रभारी कुलपति प्रो.वाय.एस.ठाकुर जी एवं विशिष्ट अतिथि श्री अरुण कुमार सिंह प्रधान जिला न्यायाधीश सागर, श्री मनीष भट्ट जिला न्यायाधीश/सचिव विविध सेवा प्राधिकरण सागर एवं श्री आलोक मिश्रा जी प्रथम जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश सागर, विद्यालय प्रबंध समिति के नामित अध्यक्ष प्रो. पी.के.कठल  एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के समस्त सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित किया गया

 अतिथि आगमन के पश्चात् अतिथियों का स्वागत एवं वंदन किया गया। सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन एवं  सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। विद्यालय के प्राचार्य श्री राजेन्द्र सिंह वर्मा नें सभी अतिथियों का स्वागत हरित पौध देकर एवं विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में विद्यार्थियों ने डॉ गौर की जीवनी एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों को गौर गीत एवं भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किया।

 सांस्कृतिक नृत्य के अंतर्गत लहरा दो, लावरी नृत्य छत्तीसगढ़ी नृत्य एवं राजस्थानी नृत्य की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। एकल नृत्य, शिव तांडव स्त्रोत ने कार्यक्रम का समा बांध दिया। सोशलस मीडिया नाटक नें वाह-वाही लूट कर मंत्र मुग्ध कर दिया। रामलीला नृत्य नाटिका की जीवंत प्रस्तुति को सभी अतिथियों और दर्शकों ने जय श्रीराम घोष के साथ तालियों से सराहा गया।

 विद्यालय द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने एवं प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कार वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्टथ अतिथियों ने सभी को संबोधित कर जीवन में आगे बढ़ने का मूल मंत्र साझा किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति संगीत शिक्षिका श्रीमति शारदा प्रजापति के निर्देशन में तैयार किया गया। 

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक श्री मनोज कुमार नेमा, आनदं जैन एवं फरखंदा बेगम द्वारा किया गया। विद्यार्थी वर्ग की तरफ से कार्यक्रम का संचालन तनिष्क नंदनवार और उनकी टीम ने किया। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमति रंजना वर्मा द्वारा किया गया।
Share:

पीडब्ल्यूडी का कार्यपालन यंत्री 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया: लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई

पीडब्ल्यूडी का कार्यपालन यंत्री 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया: लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई

तीनबत्ती न्यूज : 21 नवंबर,2023
ग्वालियर : पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री को 15 हजार की रिश्वत लेते लोकायुक्त ने रेंज हाथो पकड़ा है. लोकायुक्त कार्यालय ग्वालियर ने य़ह कार्यवाही की है । लोकायुक्त ने फरियादी की शिकायत पर कार्यपालन यंत्री ई एंड एम को रंगे हाथ पकड़ा है। 

लोकायुक्त  एसपी रामेश्वर यादव ने बताया कि  आवेदक:-महेंद्र सिंह बैस पुत्र अतर सिंह बैस निवासी ठाकुर मोहल्ला गौस पूरा ग्वालियर लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमे   पी के गुप्ता पुत्र श्री जे पी गुप्ता कार्यपालन यंत्री ई एंड एम ग्वालियर द्वारा आवेदक से लाइट फिटिंग के कार्य के भुगतान हेतु तीन लाख रुपये के बिल माह नवम्बर में आरोपी के कार्यालय में पेश किए गए थे। उक्त बिलो को पास करने के एवज में आरोपी द्वारा 75000 रुपये रिश्वत की मांग की गई । जिसमे से 55000 रुपये पूर्व में ले चुका था । लोकायुक्त पुलिस की टीम ने आज आज 15000 रुपये लेते हुए मेला विधुत केंद्र के पास ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में रंगे हाथो पकड़ा। 

लोकायुक्त टीम में डी एस पी राघवेंद्र तोमर ,राघवेंद्र ऋषिस्वर विनोद सिंह कुशवाह, इंस्पेक्टर कवीन्द्र सिंह  चौहान, आराधना डेविस  एवम अन्य 12 सदस्यीय दल शामिल रहा।



Share:

Archive