जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 3 जुलाई 2021

108 एम्बुलेंस स्टाफ की ईमानदारी , सपाट पर मिले 89 हजार रुपये और दो एंड्राईड फोन सोंपे परिजनों को

108 एम्बुलेंस स्टाफ की ईमानदारी , सपाट पर मिले 89  हजार रुपये और दो एंड्राईड फोन  सोंपे परिजनों को

सागर। आज के इस दौर में जहाँ अक्सर लोग पैसे के पीछे भागते नजर आते है बहिं 108 एम्बुलेंस के स्टाफ ने एक बार फिर मरीज के 81950 rs. ओर दो महँगे एंड्राइड मोबाइल फोन बापस करके अपनी ईमानदारी का परिचय दिया 

आज दोपहर 2:19 पर मोतीनगर नगर थाने की एम्बुलेंस के पास भोपाल कॉल सेंटर से एक कॉल आया जिसमे उन्हें बताया गया कि सतपाल पेट्रोल पंप मोतीनगर पर एक मोटरसाइकिल बस से टकरागई है उसके बाद एम्बुलेंस स्टाफ Id लेकर तुरंत मोके के लिए रवाना हो गया उस समय एम्बुलेंस 11 km दूर थी जिसमे स्टाफ 15 मिनट से भी कम समय मे पहुँच कर घायलों का मोके पर उपचार करते हुए मेडिकल कॉलेज ले गए ।यहाँ पर एम्बुलेंस स्टाफ डॉक्टर- कमल किशोर अहिरवार , पायलट :- बदन सिंह अहिरवार को 81950 रुपये नगद ओर 2 मोबाइल मोके पर पड़े हुए मिले ।जिसकी जानकारी उन्होंने अपने सागर जिले के 108 अधिकारी श्री धनेश शर्मा को दी उसके बाद श्री शर्मा जी ने उन्हें निर्देशित किया कि इन पेसो ओर मोबाइल को जब उनके परिजन आ जाये तब उनको सुपुर्द कर देना उसके बाद जिसको डॉक्टर कमल किशोर ओर बदन सिंह  ने सुरछित कर घायलों के परिवार जनों को सुपर्द कर एक बार फिर से ईमानदारी का परिचय दिया ।मरीज के परिजनों ने 108 एम्बुलेंस स्टॉफ़ का धन्यवाद किया

तेंदूखेड़ा: अभाविप के स्थापना दिवस एवं आगामी कार्यक्रमों को लेकर बैठक

तेंदूखेड़ा: अभाविप के स्थापना दिवस एवं आगामी कार्यक्रमों को लेकर बैठक

तेंदूखेड़ा! शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई तेंदूखेड़ा में जिला संगठन मंत्री प्रभात तिवारी जी का प्रवास रहा । जिसमें उन्होंने सर्वप्रथम मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन किया उसके बाद उन्होंने विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस , सदस्यता ,कार्यकर्ताओं का विकास एवं आगामी कार्यक्रम की योजनाओं को लेकर बैठक की ।
बैठक में नगर इकाई तेंदूखेड़ा के नगर अध्यक्ष श्रेयांश विश्वकर्मा , नगर मंत्री अनामिका केवट ,नगर सह मंत्री आकाश जैन , तकनीकी प्रमुख अमित लोधी, पूर्व प्रांत कार्यकारिणी सदस्य दीपक पाटकर , पूर्व नगर अध्यक्ष विपिन जैन ,नगर छात्रावास प्रमुख शिवानी केवट ,पूर्व नगर मंत्री रामस्वरूप बर्मन व प्रशांत चौबे उपस्थित रहे।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया 1.94 करोड़ लागत के कन्या छात्रावास का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया 1.94 करोड़ लागत के कन्या छात्रावास का लोकार्पण

मालथौन में पूरे एक दिन चलेगा वृक्षारोपण अभियानः भूपेन्द्र सिंह

सागर।  मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन में बाबू जगजीवन राम अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास का लोकार्पण और 32.22 लाख लागत की सीसी रोड निर्माण का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर वृक्षारोपण करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आगामी एक हफ्ते में मालथौन में पूरे एक दिन का वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा।_

     194 लाख रूपए लागत के कन्या छात्रावास का लोकार्पण करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मालथौन में छात्रावास की कमी को देखते हुए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से यह छात्रावास मंजूर कराया था। अगर अभी भी कमी महसूस हुई तो एक और छात्रावास मंजूर कराएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जब वे पहली बार मंत्री बनकर मालथौन आये थे, तब यहां जनपद और अस्पताल के रूप में टपरानुमा दो ही भवन थे। जबकि आज जहां भी नजर डालो, हर जगह सरकारी बिल्डिंगे दिखेंगी।
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मालथौन में पहले पत्थर ही थे, जिसमें हरियाली लाई गई है। अगले दस दिन के भीतर यहां पूरे एक दिन वृक्षारोपण अभियान चलेगा। जिससे प्राकृतिक सुंदरता बढे़गी और स्वच्छ आवोहवा होगी। उन्होंने कहा कि मालथौन में प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिक मकान आवंटित हो सके और समुचित विकास हो इसलिए मालथौन को नगर परिषद् का दर्जा दिलाया है। यहां अब तक 1633 आवासों के लिए राशि दी जा चुकी है। इसके साथ ही 2663 आवास और मंजूर करा दिये हैं। मालथौन में इतने आवास सौ सालों में नहीं बन सकते थे। आने वाले समय में यहां एक भी पात्र परिवार बगैर मकान के नहीं रहेगा। हमने एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि जो जगह आबादी घोषित करने के लिए रह गई है, उसे जल्दी से निपटायें।
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मालथौन में 770 लोगों को स्ट्रीट वेंडर योजना से लाभान्वित किया गया है। पेंशन के 842 हितग्राही लाभ ले रहे हैं। नगर में सफाई के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। नगर परिषद् को फायर ब्रिगेड भी मिल गई है। उन्होंने कहा कि नल-जल योजना से हर घर को पानी पहुंचाने के लिए 47 करोड़ का टेंडर स्वीकृत हो चुका है। अगले माह से काम शुरू हो जाएगा। यहां के तालाब को जल संसाधन विभाग से वापस लेकर नगर परिषद् को दिलाया गया है।

कोरोना संक्रमण के बाद भी विकास की गति नहीं रूकने दीः भूपेन्द्र सिंह

ग्राम गंगऊआ में संबोधित करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बने अभी एक साल हुआ है। जिसमें से लगभग आठ माह कोरोना संक्रमण से जूझते हुए ही गुजर गये। इसके बाद भी हमने खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास की गति नहीं रूकने दी। इसके पहले के पिछले पांच साल में विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि आज गंगऊआ में जो भी मांगे रखीं गईं हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। मंदिर के जीर्णोद्धार, सामुदायिक भवन के लिए जो भी राशि बताएंगे, उसे उपलब्ध कराएंगे।
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बडे़-बड़े वायदे करके बनी कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर जनता से मुकर गई। इसके पहले के पन्द्रह सालों में भाजपा सरकार ने जन कल्याण की जितनी भी योजनाएं चलाई थीं, उन्हें कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया। बीना नदी परियोजना का काम बंद कर दिया गया। यही हश्र कृषि महाविद्यालय का हुआ। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने ग्राम गंगऊआ के मंदिर में दर्शन करने के उपरांत परिसर में वृक्षारोपण किया। यहां के मंदिर में भगवान राम, मां सीता और हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा उपरांत भंडारा और प्रसादी वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

ललोई में रविवार को केम्प लगाने के निर्देश

मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने ललोई ग्राम पहुंचकर नागरिकों की समस्याएं सुनी। तदोपरांत रविवार 4 जुलाई को ललोई में जन समस्या निवारण केम्प लगाने के निर्देश दिये। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने ललोई में हायर सेकेण्डरी स्कूल खोलने के लिए नोटशीट तैयार करने, राशन पर्ची जनरेट कराने, ग्राम में बिजली व्यवस्था ठीक करने, आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र हितग्राहियों को शामिल करने के निर्देश दिये।


आबचंद शैलाश्रयों का किया अवलोकन कलेक्टर ने , स्थल संरक्षण व विकास के लिए दिए निर्देश

आबचंद शैलाश्रयों का  किया अवलोकन कलेक्टर ने , स्थल संरक्षण व विकास के लिए दिए निर्देश

सागर । जिला कलेक्टर दीपकसिंह ने आज प्रागैतिहासिक स्थल आबचंद के शैलाश्रयों तक जाकर वहां के शैलचित्रों का अवलोकन किया। निरीक्षण के पश्चात कलेक्टर ने शैलचित्रों व शैलाश्रयों के संरक्षण व इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु संबंधित निर्देश दिए हैं। इसके पूर्व श्री सिंह सागर से 15 किमी नरयावली मार्ग पर स्थित खानपुर के शैलचित्रों का भी स्वयं जाकर अवलोकन कर चुके हैं।

सागर से जबलपुर नेशनल हाइवे  के तीस किमी पर दाहिनी ओर वनक्षेत्र में बहने वाली गधेरी नदी के दोनों ओर आबचंद के शैलाश्रयों की श्रंखला है जिनमें पुरापाषाण काल से लेकर एतिहासिक काल अर्थात लगभग 33700 वर्ष से लेकर 2500 वर्ष पुराने समृद्ध शैलचित्र मिलते हैं। इनमें मुख्तः रेखाचित्रों से बनी ज्यामितीय संरचनाओं से लेकर हेबेटाइट, लाल गेरू व सफेद छुई जैसे खनिज रंगों से बनाए जीव जंतुओं जैसे हाथी, घोड़े, हिरण, पक्षियों आदि के दृश्य हैं। मानवीय आकृतियों के समूह नृत्यों, हथियारबंद घुड़सवार, एकसाथ चार शेर, वृक्ष पर बैठे पक्षी समूह के शैलचित्र दर्शनीय हैं व मानव के सांस्कृतिक उद्विकास की जिज्ञासाओं का समाधान करते हैं। दुर्भाग्य से यहां के कई अनमोल शैलाश्रय स्थानीय चरवाहों के गुफाओं में खाना बनाने व पिकनिक मनाने गये कुछ अज्ञानी लोगों के नाम लिखने की प्रृवतियों से नष्ट हो गये हैं अथवा कालिख के नीचे चले गये हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए शैलचित्रों के संरक्षण हेतु कदम उठाने के लिए निर्देश संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को दिए हैं। पर्यटक इन स्थलों पर आसानी से पहुंचें व वहां से पर्याप्त जानकारी व समझ विकसित कर लौंटे इस हेतु शैलाश्रयों तक पर्याप्त साइनेज सहित पहुंच मार्ग विकसित करने की दिशा में भी पहल करने के लिए उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए हैं।
इस अवसर पर सहायक संचालक जनसंपर्क श्रीमती सौम्या समैया, श्री मनोज नेमा, डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय डॉक्टर मशकुर अली खान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।  

भोपाल के जे पी हॉस्पिटल पदस्थ डॉ एच एल भूरिया ने फांसी लगाई ★ अस्पताल परिसर के आवास में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी ★ उनकी पत्नी डॉ सरोज भूरिया सागर जिला हॉस्पिटल में पदस्थ है

भोपाल के जे पी हॉस्पिटल पदस्थ डॉ एच एल भूरिया ने फांसी लगाई
★ अस्पताल परिसर के आवास में लगाई फांसी, पुलिस जांच में जुटी
★ उनकी पत्नी डॉ सरोज भूरिया सागर जिला हॉस्पिटल में पदस्थ है


भोपाल। राजधानी के जयप्रकाश चिकित्सालय  के डॉक्टर हजारी लाल भूरिया ने केम्पस में फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली । हबीबगंज थाना क्षेत्र में हुई इस घटना में  कोई सुसाईड नोट नही मिला है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। 
पैथालाजी लेब  में पदस्थडॉ  भूरिया लम्बे समय तक सागर में रहे है। उनकी पत्नी डॉ सरोज भूरिया सागर जिला हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ है। दोनों काफी मिलनसार और सुलझे हुए डाक्टरो में गिने जाते है। उनकी खबर सागर में लगते ही शोक की लहर फेल गई। आज सुबह जब खाना बनाने वाला लड़का घर पहुचा तो उसने डॉ भूरिया को फंदे पर लटका देखा। इस घटना के बाद पूरे अस्पताल क्षेत्र में सनसनी फैल गई। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



63 वर्षीय डॉक्टर भूरिया जेपी अस्पताल में ब्लड बैंक ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। अगले साल डॉक्टर भूरिया सेवानिवृत्त होने वाले थे। घटना की खबर लगते ही उनकी पत्नी डॉ सरोज भूरिया भोपाल रवाना हो गई। 

उधर डाक्टर के करीबियों के मुताबिक डॉ भूरिया कोविड संक्रमण का शिकार भी हुए थे। उसके बाद स्वस्थ्य हो गए थे।  भूरिया ने देर रात एक मैसेज पैथॉलाजी के व्हाट्सअप  पर पोस्ट किया जिसमें लिखा कि मुझे खून के थक्के जम रहे है। 
पुलिस मर्ग कायम करके मामले की छानबीन में जुटी है। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

शुक्रवार, 2 जुलाई 2021

इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्प्लेक्स का निर्माण राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय मानकों अनुसार करेंः कलेक्टर दीपक सिंह

इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्प्लेक्स का निर्माण राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय मानकों अनुसार करेंः कलेक्टर दीपक सिंह

सागर । सागर कलेक्टर  दीपक सिंह ने सागर स्मार्ट सिटी के तत्वाधान में चल रहे निर्माण कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने सर्वप्रथम इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्प्लेकस अंतर्गत सिटी स्टेडियम के प्रगतिरत निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर यहां बनाए जा रहे क्रिकेट मैदान के साथ ही इंडोर गेम्स एवं अन्य एक्टिविटीज हेतु बिल्डिंग की विस्तार से जानकारी ली। खेल परिसर मैदान में एथेलेटिक ट्रैक के समानांतर वाॅक-वे का निर्माण, मैदान की बाउंड्रीवाॅल के पास प्लांटेशन प्रारंभ कराने के निर्देश दिये। खेलों के लिए राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय  मानकों अनुसार मैदानों आदि का निर्माण करें। लाखा बंजारा झील में मोंगा बधान निर्माण आदि का जायजा लिया। इसके साथ ही ग्रेविटी बार के पास स्टार्म वाॅटर एण्ड ड्रेनेज़ सिस्टम अंतर्गत नाला निर्माण, राजघाट रोड पर बस स्टैण्ड हेतु प्रस्तावित भूमि, ओल्ड आरटीओ परिसर में बनाए जा रहे इन्क्यूवेशन सेंटर बिल्डिंग, ओल्ड आरटीओ कैम्पस डेवलपमेंट एवं कामकाजी महिला छात्रावास आदि का स्थल निरीक्षण कर ड्राइंग डिजाइन की विस्तार से समीक्षा की। 

निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक  आर पी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत, कार्यपालन यंत्री  अभिषेक सिंह राजपूत, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, एई श्री पुष्पेन्द्र द्विवेदी, एई श्री राजबाबू सिंह, एसई श्री गुल्शन देशमुख, एसई श्री कौशलेन्द्र तोमर, एसई श्री प्रवेश राठौर, पीएमसी टीम लीडर श्री संजय केड़िया, पीएमसी एक्सपर्टस एवं प्रोजेक्ट्स संबंधी निर्माण एजेंसी के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

नर्सिंग स्टाफ और वार्ड बॉय के आंदोलन को कांग्रेस ने दिया अपना समर्थन

नर्सिंग स्टाफ और वार्ड बॉय के आंदोलन को कांग्रेस ने दिया अपना समर्थन

सागर। आम जनता के जीवन की सुरक्षा में लगे नर्सिंग स्टाफ और वार्ड बॉय की मांगों को लेकर चल रहे धरना प्रदर्शन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कई पदाधिकारियों के साथ पहुंचकर अपना पूरा समर्थन दिया है।उन्होंने इनके जायज हकों के समर्थन में स्थानीय स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक पुरजोर ढंग से आवाज उठाकर सरकार तक पहुंचाने और निराकरण होने तक साथ देने की घोषणा की है।
                 जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ब्लॉक अध्यक्ष शरद पुरोहित मोना सिंह अनुराग जोसेफ ताहिर खान सुनील पावा अलीम खान तज्जू शुभम उपाध्याय वसीम खान आदि के साथ बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय परिसर में अलग-अलग विरोध प्रदर्शन कर रहे मेल एवं फीमेल नर्सेज तथा करोना काल में नियुक्त होकर हाल ही में हटाए गए वार्ड बॉय व नर्सिंग स्टाफ के बीच पहुंचकर अपना तीखा आक्रोश व्यक्त कर उन्हे खुला समर्थन दिया।
                 आंदोलन स्थल पर पहुंची जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेवाभाव से काम करने वाले इस वर्ग को एक तरफ योद्धा का दर्जा दे रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इनके जायज हको को लेकर लोकतांत्रिक ढंग से आवाज उठाने पर इन पर शोषण और अत्याचार द्वारा दमन चक्र चलाकर इनके जीवन की हत्या कर रहे हैं। करोना काल में इनकी सेवाओं का प्रतिफल देने के बजाय इनके मुंह से निवाला छीना जा रहा है। जिसे कांग्रेस पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और हर मोर्चे पर सरकार का विरोध करेगी।
                 प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता एवं सागर संभाग के प्रभारी डॉ संदीप सबलोक ने कहा कि कोरोना काल में नर्सिंग स्टाफ और वार्ड बॉय ने ही पीड़ितों की सेवा से उनकी जान बचाकर राष्ट्र को बचाने में अपना योगदान दिया है। परंतु प्रदेश की निर्दयी सरकार स्टॉफ नर्स और वार्ड बॉय के रूप में इन वास्तविक योद्धाओं के जायज हक और नौकरी छीन कर इनके भविष्य व जीवन की हत्या का पाप कर रही है।  इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष माननीय श्री कमलनाथ जी को भी अवगत कराते हुए उनसे भी हस्तक्षेप का आग्रह किया जा रहा है।

                         
                     

धर्म परिवर्तन को लेकर हिंदू जागरण मंच सागर ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा




धर्म परिवर्तन को लेकर हिंदू जागरण मंच  सागर ने राष्ट्रपति के नाम  ज्ञापन सौंपा


सागर। जम्मू कश्मीर में जिस तरह दो सिख बालिकाओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराएं गया है इससे पता चलता है कि यहां जिहादी धर्मांधता की जड़ें कितनी गहरी हो चुकी हैं इसमें भी सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इस संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश में इस समय राष्ट्रपति शासन लागू है जिसका कि जरा भी भय जिहादी परस्त धर्मांध लोगों को नहीं है इससे पता चलता है कि यह लोग भारतीय संविधान से आबद्ध कानूनों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं रखते और जिहादी मानसिकता से ग्रस्त रहते हुए आज भी घाटी को पूरी तरह से हिंदू और अन्य धर्मों के लोगों से खाली करा देना चाहते हैं हिंदू जागरण मंच उनकी इस धर्मांध सोच का विरोध करता है और आपके समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज कराता है उनका किया गया यह कृत्य सीधे तौर पर भारत की धर्मनिरपेक्षता को चुनौती है आदरणीय महामना जी यह ज्ञात है कि कश्मीरी पंडितों ने घाटी छोड़ दी है करोड़ों के मालिक कश्मीरी पंडित अपनी पुश्तैनी जमीन जायजात छोड़कर रिफ्यूजी कैंपों में रहने को मजबूर हैं इसी तरह आज भी अन्य धर्मों एवं शांति प्रिय लोगों को जिहादियों एवं आतंकियों के द्वारा हिंसा के बल पर बाहर निकालने का सिलसिला जारी है वर्तमान में कश्मीर घाटी में घटी घटना में बालिकाओं को डरा धमका कर उनका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कर देना इसी संयंत्र का एक भाग है आप के माध्यम से हमारी मांग है कि भारत की संविधान व्यवस्था एवं सर्व पंथ संभाव के विचार की हर हाल में रक्षा होनी चाहिए डॉ उमेश सराफ ने कहा कि पूरे देश में इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए धर्म स्वतंत्र कानून को संपूर्ण भारत में लागू किया जाना चाहिए साथ ही हिंदू जागरण मंच यह मांग करता है कि आरोपियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए जिससे इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न ही हिंदू जागरण मंच सागर विभाग अध्यक्ष डॉ उमेश सराफ, सागर सिख समाज के प्रधान सतिंदर सिंह होरा, विधि प्रमुख एड.गजेंद्र गुप्ता एड.अनुराग मिश्रा एड.अमित  चौरसिया जिला महामंत्री नंदन कुर्मी जिला उपाध्यक्ष विजय सोनी नीरज यादव जिला मंत्री लवकेश दीक्षित जिला बेटी बचाओ प्रमुख जस्सी भाई विक्की बुंदेला गोल्डी अजमानी बादल अजमानी रविंद्र सिंह पसरिजा बंटी रजक अभिषेक रजक शिवम तिवारी सत्यम रजक दीपेश रजक आदि शामिल थे। 

---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-------------------------- 

नल जल योजना का सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा : मंत्री गोविंद राजपूत

धर्म परिवर्तन को लेकर हिंदू जागरण मंच  सागर ने राष्ट्रपति के नाम  ज्ञापन सौंपा


सागर। जम्मू कश्मीर में जिस तरह दो सिख बालिकाओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराएं गया है इससे पता चलता है कि यहां जिहादी धर्मांधता की जड़ें कितनी गहरी हो चुकी हैं इसमें भी सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इस संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश में इस समय राष्ट्रपति शासन लागू है जिसका कि जरा भी भय जिहादी परस्त धर्मांध लोगों को नहीं है इससे पता चलता है कि यह लोग भारतीय संविधान से आबद्ध कानूनों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं रखते और जिहादी मानसिकता से ग्रस्त रहते हुए आज भी घाटी को पूरी तरह से हिंदू और अन्य धर्मों के लोगों से खाली करा देना चाहते हैं हिंदू जागरण मंच उनकी इस धर्मांध सोच का विरोध करता है और आपके समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज कराता है उनका किया गया यह कृत्य सीधे तौर पर भारत की धर्मनिरपेक्षता को चुनौती है आदरणीय महामना जी यह ज्ञात है कि कश्मीरी पंडितों ने घाटी छोड़ दी है करोड़ों के मालिक कश्मीरी पंडित अपनी पुश्तैनी जमीन जायजात छोड़कर रिफ्यूजी कैंपों में रहने को मजबूर हैं इसी तरह आज भी अन्य धर्मों एवं शांति प्रिय लोगों को जिहादियों एवं आतंकियों के द्वारा हिंसा के बल पर बाहर निकालने का सिलसिला जारी है वर्तमान में कश्मीर घाटी में घटी घटना में बालिकाओं को डरा धमका कर उनका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कर देना इसी संयंत्र का एक भाग है आप के माध्यम से हमारी मांग है कि भारत की संविधान व्यवस्था एवं सर्व पंथ संभाव के विचार की हर हाल में रक्षा होनी चाहिए डॉ उमेश सराफ ने कहा कि पूरे देश में इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए धर्म स्वतंत्र कानून को संपूर्ण भारत में लागू किया जाना चाहिए साथ ही हिंदू जागरण मंच यह मांग करता है कि आरोपियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए जिससे इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न ही हिंदू जागरण मंच सागर विभाग अध्यक्ष डॉ उमेश सराफ, सागर सिख समाज के प्रधान सतिंदर सिंह होरा, विधि प्रमुख एड.गजेंद्र गुप्ता एड.अनुराग मिश्रा एड.अमित  चौरसिया जिला महामंत्री नंदन कुर्मी जिला उपाध्यक्ष विजय सोनी नीरज यादव जिला मंत्री लवकेश दीक्षित जिला बेटी बचाओ प्रमुख जस्सी भाई विक्की बुंदेला गोल्डी अजमानी बादल अजमानी रविंद्र सिंह पसरिजा बंटी रजक अभिषेक रजक शिवम तिवारी सत्यम रजक दीपेश रजक आदि शामिल थे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

नल जल योजना का सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा : मंत्री गोविंद राजपूत

नल जल योजना का सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा : मंत्री गोविंद राजपूत


ग्राम बरौदा में एक करोड 5 लाख रू. की
 लागत की नल जल योजना का भूमिपूजन

 
सागर । प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने सागर जिले के विकासखण्ड जैसीनगर के ग्राम बरौदा में जल जीवन मिषन अन्तर्गत एक करोड 5 लाख रू. की लागत से बनने वाली नल जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि ग्राम बरौदा में नल जल योजना से ग्रामवासियों को अब पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था हो जायेगी। ग्रामीणों के घर तक पाईप लाईन पहुंचेगी और टोटी से पानी मिलेगा। पानी की समस्या से महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती है। नल जल योजना का सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा।
ग्राम बरौदा के हाईस्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राजस्व मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सभी ग्रामवासियों को अपने मकान का मालिकाना हक मिलेगा। जिस पर वह बैंक लोन, जमानत आदि ले सकेंगे। अभी तक ग्रामीणों को उनके मकान का मालिकाना हक नही होने से सुविधाएं नही मिल पाती थी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के प्रतिनिधि होने के नाते उन्होंने ग्राम बरौदा की समस्याओं को हमेषा दूर करने का प्रयास किया है। गांव तक सड़क पहुंची है। गांव में सीमेन्ट सड़के बनी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्तायुक्त षिक्षा देने के लिये 25 से 30 गांव पर सीएम राईज स्कूल खोले जायेंगे। उन्होंने हाईस्कूल भवन की छत मरम्मत मांग पर कहा कि छत में सुधार कार्य कराया जायेगा और बाउन्ड्रीवाल की उंचाई बढ़ाई जायेगी। इसी प्रकार स्कूल परिसर का समतलीकरण भी कराया जायेगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाणपत्र वितरित

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने लाड़ली लक्ष्मीयोजना अंतर्गत नन्ही बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाणपत्र वितरित किये। उन्होंने कुमारी यषोदा क्रीति, संतोषी आदि बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाणपत्र वितरित किये।

ग्रामीणजन कोरोना उपयुक्त व्यवहार अपनाएं

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री ने ग्रामीणजनों से कहा कि कोरोना कम हो गया है परन्तु अभी गया नही है। हमे कोरोना उपयुक्त व्यवहार अपनाना है। ताकि कोरोना का संक्रमण न हो। इसकी रोकथाम के लिये कोविड का टीका अवष्य लगवायें। उन्होंने कार्यक्रम में लोगों से हाथ उठवाकर भी पूछा कि किस-किस ने कोविड का टीका लगवा लिया है। गांव में काफी लोगों ने टीका लगवा लिया है। राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अभी भी हमे कोविड के अनुकूल अपना व्यवहार रखना है। मास्क लगाना है। सुरक्षित दूरी बनाएं रखना है। बार-बार हाथ धोना है। कोरोना के प्रति सावधानी बनाएं रखना है। जिससे कि तीसरी लहर की संभावना न रहे।
इस अवसर पर श्री साहब सिंह, श्री प्रहलाद सिंह, श्रीमती ममता रानी, श्री रामजी नामदेव, श्री करोड़ी यादव, श्री ओमप्रकाष, श्री जीवन, श्री जगत सिंह, तहसीलदार, अधिकारी, हाईस्कूल की प्राचार्य, षिक्षक-षिक्षिकाएं और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
                                                            ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
 
 

श्रृद्धा विश्वास के साथ श्री गुलाब बाबा जी का 89 वाॅ अवतरण दिवस मनाया



श्रृद्धा विश्वास के साथ श्री गुलाब बाबा जी
का 89 वाॅ अवतरण दिवस मनाया

 
सागर।  गोपाला जय गोपाला, गुलाब बाबा गोपाला की गूंज, गायकों की सुमधुर लहिरियों, भक्तिमय आयोजन के साथ, कोरोना गाइड लाइन से श्री गुलाब बाबा जन्मोत्सव (अवतरण दिवस) पंतनगर स्थित गुलाब बाबा मंदिर में गत रात्रि में सम्पन्न हुआ ।

श्री गुलाब बाबा मंदिर परम्परा के तहत धार्मिक गायकों-जसवंत सिंह ठाकुर, विजय ठाकुर पडरिया, अनिल मिश्रा, मनोज-महेश चैबे आदि कलाकारों ने श्री गुलाब बाबाजी के भजनों से भक्तों को बाॅधे रखा । भारतीय परम्परा के अनुरूप श्री गुलाब बाबाजी की आरती कर मनाया गया ।  



SAGAR : समस्त नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 11 बजे से प्रातः 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा

SAGAR :  समस्त नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 11 बजे से प्रातः 6  बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा
सागर । न्यायालय जिला दण्डाधिकारी 30 जून को जारी आदेश द्वारा सागर जिले में  08 जुलाई को प्रात 6 बजे तक के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया था। मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग, मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु दिशा - निर्देश के परिपालन में आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं दण्ड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुये कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सागर , श्री दीपक सिंह द्वारा संपूर्ण सागर जिले की राजस्व सीमाओं हेतु उपरोक्तानुसार जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में कंडिका -16 को विलोपित कर निम्नानुसार प्रतिस्थापित की गई है । शेष आदेश यथावत रहेगा ।
जिले के समस्त नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 11बजे से प्रातः 6  बजे तक नाईट कर्फयू रहेगा " । अतः यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया हैं । इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भा 0 द 0 सं 0 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जावेगी । यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।  

पीएम योजना के मकान जहाँ विकसित होंगे वहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराये:जिला पंचायत सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले

पीएम योजना के मकान जहाँ विकसित होंगे वहां पर सभी सुविधाएं  उपलब्ध कराये:जिला पंचायत सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले

सागर।मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. इच्छित गढ़पाले ने विकासखण्ड केसली की ग्राम पंचायत जैतपुर एवं बरकोटी खुर्द एवं विकासखण्ड देवरी की ग्राम पंचायत बरकोटीकलां में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गंत निर्माणाधीन आवास एवं अन्य कार्य तालाब, सामुदायिक भवन आदि का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत जैतपुर में एक ही स्थान पर निर्मित आवासों को देखा एवं निर्देष दिये कि प्रधानमंत्री आवास जहां पर एकरूपता एवं एक ही कालोनी में बनाये जाएं वहां अन्य विकास कार्य जैसे स्टापडेम, तालाब, खेल मैदान, पार्क, सडक सभी सुविधाएं महैया करायें। विकास कार्यो सहित सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर संचालित योजनाओं का लाभ भी उक्त हितग्राहियों को दिलावें। जैतपुर शासकीय स्कूल में खेल मैदान, तालाब के पास सौदर्यींकरण, सामुदायिक स्वच्छता परिसर के पास सौर्दंयीकरण कार्य के निर्देष भी सहायक यंत्री एवं सीईओ जनपद पंचायत को दिये। वहीं ग्राम पंचायत बरकोटीखुर्द में भी आवासों का निरीक्षण किया एवं प्रगतिरत कार्यो को अतिषीघ्र पूर्ण कराने के निर्देष दिये।
ग्राम पंचायत बरकोटी कलां में सिंहवाहिनी देवी के मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करें- डॉ. इच्छित गढ़पाले, सीईओ जिला पंचायत
ग्राम पंचायत बरकोटीकलां विकासखण्ड देवरी में निरीक्षण के दौरान पहाडी पर स्थित मंदिर को देखने पहुंचें। जहां पर अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उक्त मंदिर काफी प्राचीन है, जो लगभग 1000 फीट ऊंची पहाडी पर है। मंदिर पहुंचने में लगभग 500 सीढीयां है। मंदिर की सुदंरता एवं पहाडी के मनोरम दृष्य को देखकर सीईओ जिला पंचायत ने निर्देष दिये कि मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है, इसकी योजना बनावें। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत केसली सहायक यंत्री एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

गुरुवार, 1 जुलाई 2021

कमरतोड मंहगाई को लेकर शहर सेवादल ने दिया ज्ञापन

कमरतोड मंहगाई को लेकर शहर सेवादल ने दिया ज्ञापन

सागर।पिछले कुछ वर्षों से देश में दैनिक जरूरत की वस्तुओं के दामों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। बढती मंहगाई ने आम जन की कमर तोड दी है। इसी जनहित मुद्दे को लेकर कांग्रेस सेवादल परिवार ने कुशासन मुक्ति आंदोलन के नाम से शहर के विभिन्न जगहों पर हस्ताक्षर आभियान चलाया जिसमें जनता का भरपूर सहयोग मिला ।
यह अभियान 28 जून से प्रारंभ हुआ जो आज राष्ट्रपति के नाम पर ज्ञापन देकर समाप्त हुआ।राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन नगर दंडाधिकारी (सिटी मजिस्ट्रेट) सी.एल.वर्मा जी को सौपा गया।
इस अवसर पर सेवादल  प्रदेश संयोजक विजय साहू ने कहा कि सभी आमजन,व्यापारी मंहगाई से जबरदस्त तरीके से परेशान है अतः राष्ट्रपति महोदय को हस्तक्षेप करके मंहगाई के मुद्दे पर दखल देना चाहिये और अगर ठोस कार्यवाही नही होती तो उग्र आंदोलन करेगे।
शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने ज्ञापन के साथ तीन दिन तक कराये गये हस्ताक्षर की प्रतिलिपि सिटी मजिस्ट्रेड साहब को सौपी।ज्ञापन का वाचन ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी ने किया।
इस अवसर पर प्रदेश सह संयोजक द्वारका चौधरी,कल्लू पटेल प्रीतम यादव आनंद हैला मिथुन घारु लल्ला यादव,वसीम खान,राहुल व्यास,जयदीप यादव आदि उपस्थित रहे ।

फर्जी मार्कशीट से नोकरी पाने वाले दो शिक्षकों को किया गया सेवामुक्त ★ पुलिस कार्रवाई होगी और दिये गये वेतन की नियमानुसार वसूली भी की जायेगी

फर्जी मार्कशीट से नोकरी पाने वाले दो शिक्षकों को किया गया सेवामुक्त

★ पुलिस कार्रवाई होगी और दिये गये वेतन की नियमानुसार वसूली भी की जायेगी

इंदौर । इंदौर जिले में शासकीय स्कूलों में पदस्थ दो शिक्षकों को डीएड की फर्जी मार्कशीट प्रस्तुत करने पर सेवामुक्त किया गया है। इनके विरूद्ध पुलिस कार्रवाई की जायेगी एवं भुगतान किये गये वेतन की नियमानुसार वसूली भी होगी। यह कार्रवाई कलेक्टर श्री मनीष सिंह से अनुमोदन के पश्चात की गई है। यह कार्रवाई सांवेर के पटवाखेड़ी में पदस्थ प्राथमिक शिक्षक चिन्तामण देथलिया और महू के धोडबड़ में पदस्थ प्राथमिक शिक्षक गोकुल सोलंकी के विरूद्ध की गई है।   
संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारीजिला शिक्षा अधिकारी श्री रवि सिंह ने बताया कि शासकीय प्राथमिक विद्यालय पटवाखेडी सांवेर जिला इंदौर के प्राथमिक शिक्षक चिन्तामण देथलिया के विरूद्ध शिकायत प्राप्त हुई थी कि इनकी डी.एड की मार्कशीट फर्जी है। शिकायत पर जॉच कमेटी गठित कर जाँच कराई गई। जाँच में शिकायत सही पाई गई। फलस्वरूप दोषी कर्मचारी को सेवामुक्त किये जाने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इंदौर को नस्ती प्रेषित की गई। अनुमोदन प्राप्त होने पर  चिन्तामण देथलिया प्राथमिक शिक्षक शासकीय प्राथमिक विद्यालय पटवाखेडी सांवेर जिला इंदौर को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 10 (नौ) के प्रावधानो अंतर्गत सेवा से पदच्युत (DISMISS) किये जाने का अनुमोदन कलेक्टर जिला इंदौर से प्राप्त किया गया। अनुमोदन प्राप्त होने पर  चिन्तामण देथलिया को सेवा से 'पदच्युत (DISMISS) किया गया। साथ ही दोषी कर्मचारी के विरूद्ध नियमानुसार पुलिस कार्यवाही करने एवं भुगतान किये गये वेतन का गणनापत्रक तैयार कर नियमानुसार वसूली की कार्यवाही किये जाने हेतु संकुल प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सांवेर को निर्देशित किया गया है।
इसी तरह शासकीय प्राथमिक विद्यालय धोडबड महू के प्राथमिक शिक्षक गोकुल सोलंकी के विरूद्ध शिकायत प्राप्त हुई थी कि इनकी डी.एड की मार्कशीट फर्जी है। शिकायत पर जॉच कमेटी गठित कर जॉच कराई गई। जॉच में शिकायत सही पाई गई। फलस्वरूप दोषी कर्मचारी को सेवामुक्त किये जाने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इंदौर को नस्ती प्रेषित की गई। अनुमोदन प्राप्त होने पर गोकुल सोलंकी प्राथमिक शिक्षक शासकीय प्राथमिक विद्यालय धोडबड महू जिला इंदौर को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 10 (नौ) के प्रावधानो अंतर्गत "सेवा से पदच्युत (DISMISS) किये जाने का अनुमोदन कलेक्टर से प्राप्त किया गया। अनुमोदन प्राप्त होने पर गोकुल सोलंकी को सेवा से पदच्युत (DISMISS) किया गया। साथ ही दोषी कर्मचारी के विरुद्ध नियमानुसार पुलिस कार्यवाही करने एवं भुगतान किये गये वेतन का गणनापत्रक तैयार कर नियमानुसार वसूली की कार्यवाही किये जाने हेतु संकुल प्राचार्य शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय दतोदा को निर्देश दिेये गये है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में महिला अध्ययन शिक्षकों की भूमिका पर संगोष्ठी


राष्ट्रीय शिक्षा नीति में महिला अध्ययन शिक्षकों  की भूमिका पर संगोष्ठी

महू (इंदौर)।  'वीमेंस स्टडी शब्द एक्सलूजिव लगता है लेकिन इसे इनक्लीजिव बनाया जाना चाहिए क्योंकि समाज का निर्माण सबके साथ मिलकर होता है. वर्तमान समय में फॉर वीमन, बाय वीमन, फ्राम वीमन के कांसेप्ट से महिलाओं के सामने चुनौती बढ़ जाती है. यह बात भारतीय स्त्री शक्ति की वाइस प्रेसीडेंट नयना सहस्त्रबुद्धे ने 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में महिला अध्ययन शिक्षकों की भूमिका' के बारे में कहा. उन्होंने कहा कि लिबरल और वेस्टर्न फेमिनिज्म के साथ अन्य तरह के फेमिनिज्म के कांसपेप्ट को पढ़ाया जाना चाहिए. भारतीय संस्कृति और परम्परा से के संदर्भ में शिक्षा की आवश्यकता है. उन्होंने परिवार के पुर्नगठन की बात पर जोर देते हुए कहा कि परिवार टूट रहे हैं जिसे जोड़ा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारतीय समाज पुरुष प्रधान समाज है अत: बच्चों को सिखाया जाए कि माता-पिता दोनों बराबर हैं. डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय एवं भारतीय शिक्षण मंडल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित साप्ताहिक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए नयना सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि तीन तत्व जीवन व्यवहार, जीवन दृष्टि एवं जीवन मूल्य पढ़ाया जाना चाहिए. उन्होंने लैंगिग समानता एवं स्त्री सम्मान की भी बात कही. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में उल्लेखित बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि रोजगारपरक शिक्षा का विकल्प रखा गया है जो आज के समय की जरूरत है. 
टाटा इंस्ट्यूट ऑफ सोशल साइंस की पूर्व प्रोफेसर विभूति पटेल ने अपने बीज वक्तव्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षकों की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि जनजागृति को शिक्षा में शामिल किया जाना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि समाज के निर्णयों में बहनों की भूमिका होना चाहिए. लैंगिक समानता और संवेदनशीलता जरूरी है. उन्होंने कहा कि महिला शिक्षकों की कमी है जिसे पूरा किया जाना चाहिए. उन्होंने थर्ड जेंडर शिक्षक की कमी का उल्लेख करते हुए कहा कि शहर और गांव के बीच की दूरी को कम किया जाना जरूरी है. उन्होंने विचारों को बदलने की बात करते हुए कहा कि महिलाओं की शिक्षा की सबसे ज्यादा जरूरत है. उन्होंने इस बात को भी रेखांकित किया कि महिला अध्ययन के बाद अनेक क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं. उन्होंने हालिया आयी फिल्म 'टाइगर' की स्क्रिप्ट एक महिला ने लिखा है. उन्होंने कहा वीमेंस स्टडी को पीएससी और यूपीएससी की परीक्षा में शामिल किया जाना चाहिए. 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



बीएचयू में वूमन स्टडी की पूर्व डायरेक्टर प्रोफेसर रीता सिंह ने कहा कि इतिहास गवाह है कि महिलाओंं को चतुराई के साथ मुख्य धारा से अलग कर दिया गया. महिलाओं को सशक्त बनना है और हर क्षेत्र में उनकी भागीदारी हो. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में इस बात का प्रावधान किया गया है. आज जरूरत है कि महिलाओं को रचनात्मकता के साथ तार्किकता, नैतिक मूल्य और देश के संविधान के बारे में जानकारी और समझ हो. उन्होंने कहा कि जन्म के साथ ही लिंग के आधार पर तय कर लिया जाता है कि कौन क्या करेगा. इस मानसिकता को बदलना है. शिक्षा नीति में लचीलापन से छात्राओं को अधिक अवसर मिलेगा. उन्होंने छात्राओं के ड्रापआउट की समस्या को रेखांकित करते हुए कहा कि इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. लैंगिक समावेशन फंड से छात्राओं को अधिक अवसर मिलेगा. उन्होंने शिक्षकों के सम्मान और स्वायत्ता की बात भी कही.  
इसके पूर्व बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल की वूमन स्टडी की डॉ. जया फूकन ने हिन्दी में पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि ई कंटेंट से स्टूडेंट को पढऩे में मदद मिल सकती है जो कि अभी पूरी तरह उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर से ही जेंडर एजुकेशन को शामिल कर लिया जाना चाहिए. ह्यूमन राईट एवं जेंडर स्टडीज को साथ साथ पढ़ाया जाना चाहिए. कोयम्बटूर में वूमन स्टडी की डॉ. कमला वाणी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की तारीफ करते हुए कहा कि यह नीति आज की जरूरत के अनुरूप है. उन्होंने मल्टीडिसप्लनरी पाठ्यक्रम को बेहतर बताया. उन्होंने वोकेशनल एजुकेशन पर अपनी बात रखी.  जामिया मिलिया इस्लामिया में वूमन्स स्टडी डिर्पाटमेंट की डायरेक्टर साबिया हुसैन ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बड़े स्तर पर जेंडर इशु को समझा गया है और ड्रापआउट की समस्या को सुलझाने की दिशा में कोशिश दिखती है. हम शिक्षक मेंटर हैं, कांउसलर हैं और सायकोलास्टि भी हैं. उन्होंने अपने अनुभव शेयर करते हुए बहुभाषी शिक्षा की वकालत की. 
वेबीनार की अध्यक्ष एवं कुलपति प्रोफेसर आशा शुक्ला ने वूमन स्टडी के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि हम सब एक समान है लेकिन स्त्री सम्मान का विषय है जिसे हम अकादमी स्तर पर देखते हैं. उन्होंने महिला हिंसा के बारे में कहा कि कुछ लोगों की कुत्सिक मानसिकता के कारण सभी खराब नहीं हो जाते हैं. जेंडर सेंसेटाइजेशन की चर्चा करते हुए कहा कि यह महिलाओं का मामला नहीं है. यह पूरे समाज और राष्ट्र का मामला है. उन्होंने कहा कि वूमन स्टडी आइशोलेशन का मामला नहीं है बल्कि सभी से संवाद और चर्चा किया जाना जरूरी है. वेबीनार के अंत में आभार प्रदर्शन डा. कुसुम त्रिपाठीे ने किया. इसके पूर्व भारतीय शिक्षण मंडल के श्री नरेश मिश्रा ने कल्याण मंंत्र का उच्चारण किया.   कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ मनोज कुमार गुप्ता ने किया. डीन प्रो. डी के वर्मा के निर्देशन एवं रजिस्ट्रार श्री अजय वर्मा के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय परिवार के सहयोग से यह आयोजन सम्मपन हुआ.


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सवा लाख पौधरोपण से होगा नए अध्याय की शुरुआत : कलेक्टर दीपक सिंह

सवा लाख पौधरोपण से होगा नए अध्याय की शुरुआत : कलेक्टर दीपक सिंह

★ PWD मंत्री गोपाल भार्गव का जन्मदिन मना हरियाली महोत्सव के रूप में

सागर ।  जन्मदिवस को हरियाली दिवस के रूप में मना कर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने नया अध्याय प्रारंभ किया है। उक्त विचार कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव के जन्मदिन के अवसर पर रहली विधानसभा क्षेत्र में सबा लाख पौधों लगाने के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए ।
इस अवसर पर मंत्री पुत्र श्री अभिषेक भार्गव दीपू ,जनपद पंचायत रहली के अध्यक्ष श्री संजय दुबे ,श्री जगदीश बाबा ,श्री राकेश पटेल ,श्री शैलेंद्र साहू ,श्री भरत पंडा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर इच्छित गढ़पाले, अनुविभागीय अधिकारी रैली श्री जितेंद्र पटेल जनपद पंचायत सागर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरके मिश्रा तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर, हाई स्कूल के प्राचार्य श्री आरके गुप्ता सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे ।

मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के जन्म दिवस के अवसर पर रहली विधानसभा क्षेत्र में अंकुर योजना के तहत सवा लाख पौधों लगाने की शुरुआत हरियाली महोत्सव से प्रारंभ करते हुए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि जन्म दिवस पर पौधारोपण करने से अच्छी कोई बात नहीं है और मंत्री श्री भार्गव ने अपने रहली विधानसभा क्षेत्र में सवा लाख पौधों रोपण करने की जो  शुरुआत की है जिससे एक नए अध्याय की शुरुआत होगी ।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वृक्षों की उपयोगिता हमें कोरोना काल में पता चली जब ऑक्सीजन की अत्यधिक आवश्यकता थी और हम एक एक सिलेंडर के लिए इधर उधर देख रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्तियों को पौधे लगाकर उनकी बड़े होने तक सेवा करना चाहिए जिससे वह भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन दे सकें।

 कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा अंकुर योजना प्रारंभ की गई है जिसमें वृक्षारोपण के समय फोटो वायुदूत एप पर अपलोड की जाती है और उसी पौधे की 3 माह बाद फिर से फोटो लेकर अपलोड की जाती है जिससे पौधा और उसकी देखरेख होती रहती है उन्होंने कहा कि अगले माह रहली विधानसभा क्षेत्र में सवा लाख पौधों का जो वृक्षारोपण किया जाएगा वह भविष्य में ऑक्सीजन प्लांट का काम करेगा ।
इस अवसर पर अभिषेक भार्गव दीपू ने कहा कि मंत्री श्री भार्गव के जन्म दिवस पर जो वृक्षारोपण का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। हम सभी ने कोरोना काल में हम सभी ने किसी न किसी अपने को खोया है उनके लिए यह वृक्षारोपण एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की अत्यंत आवश्यकता थी हम सभी ने  निश्चय कर लिया था कि भविष्य में सवा लाख पौधे लगाकर ऑक्सीजन सहेजने की शुरुआत की जाएगी और आज मेरे पिता मंत्री श्री भार्गव के जन्म दिन से शुरुआत की जा रही है ।
कार्यक्रम के अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने विभिन्न पात्र व्यक्तियों को अनुग्रह राशि एवं दो व्यक्तियों को आवास प्रदान करने के प्रमाण पत्र भी वितरित किए। 
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


बिजली बिलों का समय पर भुगतान करें-: मंत्री गोविंद सिंह ★ सेल्फ फोटो मीटर रीडिंग योजना के लकी ड्रा में चयनितो को मिले उपहार

बिजली बिलों का समय पर भुगतान करें-: मंत्री गोविंद सिंह
★ सेल्फ फोटो मीटर रीडिंग योजना के लकी ड्रा में चयनितो को मिले उपहार

सागर ।  हम सभी को बिजली बिलो का भुगतान समय से करना चाहिये । इसी राजस्व से सरकार चलती है।  प्रदेश आत्मनिर्भर होता है।  उसी पैसे से बिजली खरीद कर प्रदाय की जाती है । उक्त विचार मप्र शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने तहसीली रोड स्थित अपने कार्यालय में आयोजित एक सादे समारोह में बिजली कंपनी की सेल्फ फोटो मीटर रीडिंग योजना के लकी ड्रा में चयनित अपने विधानसभा क्षेत्र सुरखी के अन्तर्गत ग्राम सिहोरा निवासी सुश्री द्रोपती अहिरवार को पुरूष्कृत करते हुए व्यक्त किये है । श्री राजपूत ने उपहार में लकी ड्रा के प्रमाण सहित मोबाईल प्रदान करते हुए द्रोपती को बधाई दी ।
 
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



विधायक ने किया पुरस्कृत

 मकरोनिया स्थित सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में  विधायक शैलेन्द्र जैन ने लकी ड्रा के चयनित सुरेन्द्र कुमार चौरसिया को प्रमाण पत्र सहित मोबाईल प्रदान किया ।विधायक श्री जैन ने कहा कि इस तरह के प्रयोग समय - समय पर किये जाते रहते है तो विद्युत मंडल एवं उपभोक्ता के बीच खाई पाटने में सफलता मिलती है उपभोक्ता में विश्वास जागता है एवं किसी प्रकार की त्रुटि होने की सम्भावना नहीं रहती है । 
मुख्य अभियंता के.एल. वर्मा ने कहा कि वर्तमान में जो बिजली खरीदी जाती है उसके लगभग पाच रूपये यूनिट की लागत राशि शहरी क्षेत्रों से वसूल हो जाती हैं परन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में एक रूपये से भी कम वसूली हो पाती है । उन्होंने मुख्य अतिथि से अपेक्षा व्यक्त की वो जनभागीदारी से राजस्व वसूली में पहल करे । अधीक्षण अभियंता वाई के सिघई ने सेल्फ फोटो मीटर रीडिंग की योजना के संबंध में जानकारी दी । कार्यक्रम में अधीक्षण अभियंता एम.के.चौधरी कार्यपालन अभियंता एम के स्वर्णकर , एस.के. सिन्हा , सहायक अभियंता जितेन्द्र तन्तुवाय ( प्रोग्रामर ) एल के.जोशी , विकास मिश्रा , आर.के अरजरिया , अमित पोरवाल महासंघ के किशोरी लाल रैकवार फेडरेशन के आर.आर. पाराशर , पवन रावत सहित बडी संख्या में अधिकारी , कर्मचारी एवं उपभोक्ता उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन जिनेश जैन ने किया है । आभार व्यक्त अधीक्षण अभियंता एम.के चौधरी ने किया है । 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जनसंख्या नियंत्रण कानून देश की पहली आवश्यकता: महंत सीताराम शरण जी महाराज

जनसंख्या नियंत्रण कानून देश की पहली आवश्यकता: महंत सीताराम शरण जी महाराज

सागर । सरस्वती शिशु मंदिर सदर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पधारे जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के राष्ट्रीय मार्गदर्शक  स्वामी सीताराम शरण जी महाराज, चित्रकूट धाम ने मीडिया से चर्चा में  कहा कि देश में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और कुपोषण का मुख्य कारण बेतहाशा बढती जनसंख्या है। वर्तमान में जनसँख्या नियंत्रण कानून की जरूरत है। कुछ राज्य आगे आये है। 
स्वामी जी ने सुझाया कि जनसंख्या असंतुलन की इस समस्या के समाधान के लिए देश के सभी नागरिकों के लिए जाति, धर्म, क्षेत्र व भाषा से ऊपर उठकर समान रूप से जनसंख्या कानून लागू होना अति आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व की लगभग 18% जनसंख्या का भार वहन कर रहा है, जबकि आबादी के अनुपात में उसका भूभाग बहुत कम यानि लगभग 2.4 % और जल 4%  है। यही कारण है कि सरकार के तमाम उपायों के बावजूद भी देश में बेरोजगारी की समस्या बढ रही है। 

उन्होंने  कहा कि देश की इस भीषण समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक रविवार आपस में मिलने जुलने और इस समस्याओं पर विचार-विमर्श के लिए साप्ताहिक मिलन बैठक करना और माह के अंतिम शुक्रवार को जिला और तहसील मुख्यालयों से संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जी को 11 जुलाई को ज्ञापन भेजा जाएगा। 

उन्होंने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आसाम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक तथा सुदूर केरल के सभी कार्यकर्ताओं को  आगामी 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस पर गली गली जागरण करके जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर आन्दोलन खडा करने की योजना पर बधाई दी।
जनसंख्या विषय पर जन जागरण में देश के लगभग राज्यो के सैकड़ो जिलों में प्रस्तावित सभाओं में वह स्वंय भी उपस्थित रहेंगे।
देश की आन्तरिक विषय पर कहा कि जातिवाद की गहराती जड़ें देश के लिए खतरनाक हैं। भारत को अखंड भारत बनना है और हिन्दू संस्कृति को विश्व को मार्ग बनाना है तो जातिवाद से ऊपर उठना होगा। कण कण में श्रीराम को खोजने वाली संस्कृति को आपस में वैमनस्य समाप्त करना होगा।आशा जताई कि अब प्रधानमंत्री जी द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून शीघ्र से शीघ्र बनेगा और देश के सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उन्होंने कहा मनुष्य के जीवन में संगठन का बड़ा महत्व है। अकेला मनुष्य शक्तिहीन है, जबकि संगठित होने पर उसमें शक्ति आ जाती है। संगठन की शक्ति से मनुष्य बड़े-बड़े कार्य भी आसानी से कर सकता है। संगठन में ही मनुष्य की सभी समस्याओं का हल है। जो परिवार और समाज संगठित होता है वहां हमेशा खुशियां और शांति बनी रहती है और ऐसा देश तरक्की के नित नए सोपान तय करता है।प्रखंड प्रमुख रामपति वर्मा ने कहापरिवार और समाज असंगठित होता है वहां आए दिन किसी न किसी बात पर कलह होती रहती है जिससे वहां हमेशा अशांति का माहौल बना रखता है।
संगठित परिवार, समाज और देश का कोई भी दुश्मन कुछ नहीं बिगाड़ सकता, जबकि असंगठित होने पर दुश्मन जब चाहे आप पर हावी हो सकता है। 
इस मौके पर भूषण मोर्य, विक्रम मोर्य और संस्था के पदाधिकारी मौजूद रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 30 जून 2021

मध्य प्रदेश में मंत्रियों को ज़िलों के प्रभार बाँटे गए

मध्य प्रदेश में मंत्रियों को ज़िलों के प्रभार बाँटे


भोपाल। मध्य प्रदेश में मंत्रियों को ज़िलों के प्रभार बाँटे गये। लम्बे समय से यह व्यवस्था टल रही थी। 

देखे पूरी सूची













घायल अजगर को किया बेहोश, फिर डेढ़ घण्टे में किया ऑपरेशन

घायल अजगर को किया बेहोश, फिर डेढ़ घण्टे में किया ऑपरेशन

बैतूल। आपने अब तक किसी इंसान की सर्जरी होते देखी होगी। लेकिन बैतूल के  घोड़ाडोंगरी पशु चिकित्सालय में एक 7 फुट के भुजंग की सर्जरी की गई। जिसका पेट एक दुर्घटना में फट गया था। इस अजगर को बाकायदा बेहोश किया गया और फिर डेढ़ घंटे चले ऑपरेशन के बाद उसकी सफल सर्जरी कर फिलहाल ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।
दरअसल 29 जून 2021 की शाम को बैतूल जिले के सारनी नगर निवासी पर्यावरणविद और सांपों के संरक्षण का कार्य कर रहे आदिल खान ने बताया कि उन्हें शाम को सूचना मिली कि सारनी के पास स्थित मोरडोंगरी गांव में खेत की जुताई करते समय एक अजगर का पेट कट गया है और उसकी आंतें बाहर आ गई है। जिसके बाद आदिल के माध्यम से सारनी रेंजर अमित साहू को इसकी सूचना दी गई, जिस पर रेंजर अमित साहू ने तत्परता दिखाते हुए वन विभाग से वन रक्षक करण सिंह मर्सकोले को आदिल के पास भेजा। फिर अपने दो सहयोगी अपूर्व, अर्पित सिंह और वन विभाग के आरक्षक के साथ आदिल मोरडोंगरी गांव पहुंचे और वहां से अजगर का रेस्क्यू कर उसे सारनी लाए।
इसके बाद क्षेत्र की वेटरनरी डॉक्टर सीमा ठाकुर को आदिल ने इस संबंध में जानकारी दी और एसडीओ फॉरेस्ट सारनी विजय कुमार मौर्य को भी जानकारी दी गई। वन विभाग ने वाहन उपलब्ध कराकर घायल अजगर को घोड़ाडोंगरी स्थित पशु चिकित्सालय पहुंचाया। रात को लगभग 9.30 बजे घोड़ाडोंगरी पशु चिकित्सालय में 7 फीट लंबे अजगर का वेटरनरी डॉक्टर सीमा ठाकुर, डिस्पेंसरी अटेंडेड दशरथ गीत ने सांप का ऑपरेशन शुरू किया, जो रात को 11 बजे तक चला।
आदिल ने बताया कि लगभग डेढ़ घंटे तक वे अजगर को पकड़कर खड़े रहे और वनरक्षक करन सिंह मर्सकोले वह एक अन्य व्यक्ति भी अजगर को पकड़े हुए थे क्योंकि अजगर बहुत ताकतवर होता है इसलिए उसे संभालने के लिए तीन लोग लगे। ऑपरेशन शुरू करते समय पहले जहां चोट लगी थी वहां पर एनेस्थीसिया लगाया गया इसके बाद सांप का आंतों का जो हिस्सा बाहर आ गया था उसकी सफाई की गई और उसे वापस सांप के शरीर में डाला गया।
सांप बार-बार गहरी सांसे ले रहा था जिस वजह से कभी-कभी अंदर डाला हिस्सा बाहर आ रहा था, धीमे धीमे कर के सांप को अंदर और बाहर दोनों तरफ टांके लगाए गए और फिर उसकी सफाई करके ड्रेसिंग की गई।
जिसके बाद सांप को वन विभाग, सर्प विशेषज्ञ आदिल खान और वेटरनरी डॉक्टर सीमा ठाकुर की निगरानी में रखा गया है। सांप के स्वस्थ होने पर उसे सतपुड़ा के घने जंगलों में छोड़ दिया जाएगा।
पर्यावरणविद आदिल खान ने बताया कि वन विभाग और वेटरनरी विभाग से सांप के इलाज के लिए बहुत सहयोग मिला और तत्परता के साथ सब कुछ हुआ जिससे सांप की जान बच गई, यह गर्व की बात है कि सारनी जैसे छोटे शहर में भी अब वन्य प्राणियों के लिए बेहतर उपचार संभव हैं।
वहीं घोड़ाडोंगरी की पशु चिकित्सक सीमा ठाकुर ने बताया कि सात फीट लंबे अजगर की आंतें बाहर आ गई थी जिसे अंदर करके दो लेयर में लगभग बारह टांके लगाए गए। अजगर को अभी ऑब्जर्वेशन में रखा है स्वस्थ होने पर जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

SAGAR : कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान 1 जुलाई को इन केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन ★ विशेष प्रयास कर टीकाकरण अभियान को बनाएँ सफल: कलेक्टर श्री सिंह

SAGAR : कोविड-19 टीकाकरण  महाअभियान 1 जुलाई  को इन केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

★ विशेष प्रयास कर टीकाकरण अभियान को बनाएँ सफल: कलेक्टर श्री सिंह

सागर । एक से तीन जुलाई तक चलने वाले टीकाकरण विशेष अभियान के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने ज़िले के सभी एसडीएम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों , खंड चिकित्सा अधिकारियों , महिला एवं बाल विकास के अमले के साथ कार्य योजना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि, राज्य शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार टीकाकरण के इस विशेष अभियान में भी शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना है। टीकाकरण के विशेष अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर जो किन्ही कारणवश पूर्व में टीकाकरण नहीं करा पाए थे अथवा उन्हें टीकाकरण का द्वितीय डोज़ नहीं लगा उनका भी टीकाकरण किया जाना है।  

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि, टीकाकरण को सफल बनाने के लिए समाज के हर वर्ग की सक्रिय सहभागिता ज़रूरी है। इसके लिए समाज सेवी, स्वयं सेवी संस्थाएँ, मीडियाकर्मी क्राइसिस मैनेजमेंट का सहयोग आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि, राज्य शासन के निर्देशानुसार समस्त पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है। अतः जन जागरूकता के साथ ज़िले वासियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास कर इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाएँ।
टीकाकरण संबंधी बैठक वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई जिसमें नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गड़पाले, एडीएम श्री अखिलेश जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आयी एस ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर आर एस रोशन, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रचना बुधोलिया, डॉक्टर हरिसिंह ग़ौर विश्वविद्यालय से रजिस्ट्रार श्री संतोष सोहगुरा सहित समस्त एसडीएम, खंड चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी आदि ने भाग लिया। 


कोविड-19 टीकाकरण विषेष महाअभियान 1 जुलाई  दिन  गुरूवार
को आयोजन होने वाले सत्रों की जानकारी


जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि  कोविड -19 टीकाकरण विषेष महाअभियान 1 जुलाई 2021 दिन गुरूवार को कोविड -19 टीकाकरण विषेष महाअभियान सत्र निम्नानुसार  आयोजित किया जावेगा ।
एक जुलाई 2021 को केवल कोवीषील्ड वैक्सीन के सत्र आयोजित किये जावेगे इसके अन्तर्गत कोवीषील्ड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज दिये जायेंगे । इस दिवस में कोवीषील्ड के छूटे हुये द्वितीय डोज को पूर्ण करने हेतु अथक प्रयास किये जायें इसमें यह भी सुनिष्चित किया जावेगा कि षत-प्रतिषत  षासकीय विभागों के हेल्थ-फ्रंटलाईन  वर्कर्स टीकाकृत हो । द्वितीय डोज से बंचित उच्च जोखिम वाले समूहो को विषेष रूप से टीकाकृत करना हैं ।  दो जुलाई  षुक्रवार को नियमित टीकाकरण दिवस आयोजित होगें कोविड-19 वैक्सीन का कोई भी सत्र आयोजित नही होगा । कोविड टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं इसमें किसी भी प्रकार के  भ्रम से दूर रहें और अफवाहों पर विष्वास न करें । कोविड-19 के दोनो टीके अवष्य लगवाये और पूर्ण सुरक्षा पायें ।

नगरीय क्षेत्र  :-
क्र. ब्लाक/नगर वैक्सीनेशन सत्र स्थल  का नाम
1 सागर शहरी एम.एल.बी.स्कूल 1 बस स्टेण्ड के पास सागर
2 सागर शहरी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय सागर
3 सागर शहरी पं.रविशंकर उ.मा.वि.सागर
4 सागर शहरी शा.कन्या मा.वि. हुलासीराम सदर सागर
5 सागर शहरी न्यू केन्द्र प्रा.शा. सागर
6 सागर शहरी आर्य समाज उ.मा.वि.कटरा सागर
7 सागर शहरी पुलिस लाईन सागर
8 सागर शहरी सेन समाज धर्मषाला विजय टॉकीज चौराहा इतवारी वार्ड
9 सागर शहरी आयुष जिला जिला चिकि. मधुकरशाह वार्ड सागर
10 सागर शहरी लाल स्कूल गोपालगंज सागर
11 सागर शहरी मोराजी स्कूल, लक्ष्मीपुरा वार्ड सागर
12 सागर शहरी कोरी धर्मशाला शीतला माता मंदिर के पास संतकबीर बार्ड सागर
13 सागर शहरी अनिल साहू बिल्डिंग नाचनदास के सामने, विजय टाकीज मोतीनगर बार्ड सागर
14 सागर शहरी एम.एस.गार्डन के सामने मनोहर साहू के मकान तिलकगंज, सागर
15 सागर शहरी शुक्रवारी मस्जिद, शुक्रवारी बार्ड सागर
16 सागर शहरी गुरूद्वारा, गुरूगोविन्दसिंह वार्ड सागर
17 सागर शहरी पं.मोतीलाल नेहरू उ.मा. विद्यालय, मुनिस्पल स्कूल, जवाहरगंज बार्ड सागर
18 सागर शहरी चमेली चौक हाइ्र्र स्कूल, नरयावली नाका बार्ड सागर
19 सागर शहरी सामुदायिक भवन, लाजपतपुरा बार्ड, सागर
जनपद मुख्यालय सत्र
क्र. जनपद पंचायत   वैक्सीनेशन सेंटर का नाम
1 राहतगढ़ उत्कृष्ट विधालय
2 शाहगढ़ एक्सीलेंस स्कूल शाहगढ़
3 शाहगढ़ ग्वालबाबा मैदान
4 बिलहरा कन्या उ.मा.शाला बिलहरा
5 खुरई पं. क. शर्मा स्कूल
6 खुरई ललिता शास्त्री स्कूल
7 खुरई जे. वाय एस. अस्पताल खुरई
8 खुरई शासकीय शिवाजी प्राथ. शाला खुरई
9 बण्डा कन्या शाला बण्डा
10 बण्डा सरस्वती शिशु मंदिर बण्डा
11 बण्डा डेनिडा भवन बण्डा
12 देवरी मानस भवन महाकाली वार्ड देवरी
13 देवरी बेसिक शाला बाजार वार्ड देवरी
14 देवरी श्शास. कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल क्षीर देवरी
15 मालथौन उत्कृष्ट स्कूल मालथौन
16 बांदरी उत्कृष्ट स्कूल मालथौन
17 रहली कन्या शाला रहली
18 रहली वार्ड 13 सामु. भावन रहली
19 रहली तकिया मस्जिद रहली
20 गढ़़ाकोटा साबूलाल वार्ड गढाकोटा
21 गढ़़ाकोटा नगर पालिका गढाकोटा गढाकोटा
22 गढ़़ाकोटा कन्या शाला गढाकोटा
23 शाहपुर शास.क.उच्च.मा.विद्या.शाहपुर
24 सुरखी शास.माध्य.शाला सुरखी
25 मकरोनिया रजाखेडी स्कूल
26 मकरोनिया दीपक मेमोरियल
27 मकरोनिया मकरोनिया स्कूल
28 मकरोनिया अंकुर स्कूल
29 मकरोनिया शैंलेष मेमोरियल
30 बीना एक्सीलेस स्कूल नं.  1
31 बीना शा. गर्ल्स कॉलेज
32 बीना बीना पब्लिक स्कूल बीना
33 बीना कृषि उपज मंडी बीना
34 बीना पुत्री शाला स्कूल बीना
35 बीना डीएव्ही स्कूल  मस्जिद वार्ड
36 बीना कोविड अस्पताल चक्क आगासौद
37 बीना विवेकानन्द बी.ओ.आर.एल. अस्पताल केन्द्र बीना
38 बीना रेल्वे हॉस्पिटल
39 बीना आगासौद

जनपद पंचायत क्षेत्र
क्र. जनपद पंचायत   वैक्सीनेशन सेंटर का नाम
1 राहतगढ़ एस.एच.सी. झिला विनायकी
2 राहतगढ़ एस.एच.सी. चंद्रपुर बहादुरपुर
3 राहतगढ़ एस.एच.सी. बटयाबदा रजवांस
4 राहतगढ़ एस.एच.सी. शिकारपुर शिकारपुर
5 राहतगढ़ एस.एच.सी. मीरखेडी मीरखेडी
6 राहतगढ़ एस.एच.सी. हिरनखेड़ा हिरनखेडा
7 राहतगढ़ एस.एच.सी. मानकी सलैया मानकीसलैया
8 राहतगढ़ एस.एच.सी. खैजरामाफी खैजरामाफी
9 राहतगढ़ एस.एच.सी. सीहोरा सुमरेडी
10 राहतगढ़ एस.एच.सी. भैंसा पडारसोई
11 राहतगढ़ एस.एच.सी. पाटन  भापेल
12 राहतगढ़ एस.एच.सी. मरदानपुर  विचपुरी
13 राहतगढ़ एस.एच.सी. नरयावली जेरई
14 राहतगढ़ एस.एच.सी. लुहारी लिहारी
15 राहतगढ़ एस.एच.सी. मैहर  देवरी
16 राहतगढ़ एस.एच.सी. पीपरा बसियागंगे
17 राहतगढ़ एस.एच.सी. मोठी मोठी
18 राहतगढ़ एस.एच.सी. सेमराहाट  इकपनाबसोना
19 राहतगढ़ एस.एच.सी. जरूवाखेड़ा  खैराई
20 राहतगढ़ एस.एच.सी. ईशुरवारा
21 राहतगढ़ एस.एच.सी. जलंधर
22 राहतगढ़ एस.एच.सी. सेमराचरखरा
23 राहतगढ़ एस.एच.सी. खाकरोंन गडरिया ढोगा
24 जैसीनगर हीरापुर
25 जैसीनगर सेवन
26 जैसीनगर तेंदूडाबर
27 जैसीनगर मडखेरा जागीर
28 जैसीनगर बरोदासागर
29 जैसीनगर सोठिया
30 जैसीनगर बांसा
31 जैसीनगर ढकरई
32 जैसीनगर विजौरा
33 जैसीनगर सोमला
34 जैसीनगर जैसीनगर
35 जैसीनगर केवलारी
36 जैसीनगर गेहूरासबुजुर्ग
37 जैसीनगर जेरा
38 शाहगढ़ अमरमऊ
39 शाहगढ़ लुड़यारा
40 शाहगढ़ रामपुर
41 शाहगढ़ तिगौडा
42 शाहगढ़ कानीखेडीकलां
43 शाहगढ़ तारपोह
44 शाहगढ़ जासौडा
45 शाहगढ़ अदावन
46 शाहगढ़ बरायठा
47 शाहगढ़ उजनेठी
48 शाहगढ़ खटौराखुर्द
49 शाहगढ़ पापेट
50 शाहगढ़ बसौना
51 शाहगढ़ मुडारीबुजुर्ग
52 शाहगढ़ बरखेरा
53 शाहगढ़ बमनौरा
54 खुरई भरछा
55 खुरई खिमलासा
56 खुरई पथरिया जेगन
57 खुरई तलापार
58 खुरई नाउखेड़ा
59 खुरई बरोदिया नौनागिर
60 खुरई कठैली
61 खुरई महूनाजाट
62 खुरई करैयागूजर
63 खुरई मगरधा
64 खुरई खैरा
65 खुरई लाखनखेडा
66 खुरई बहरोल
67 खुरई कनउ
68 खुरई सिंगपुर
69 खुरई नारधा
70 खुरई ढिकुआ
71 खुरई चौकापठारी
72 खुरई विनायठा
73 खुरई कौरासा
74 बण्डा भडराना
75 बण्डा बम्होरी ख्ुर्द
76 बण्डा सिंगरावन
77 बण्डा कंदवा
78 बण्डा पिपरिया चमारी
79 बण्डा खोजमपुर
80 बण्डा रीछई सागर
81 बण्डा हनौता उवारी
82 बण्डा नैनधरा
83 बण्डा धबोली
84 बण्डा नाहरमउ
85 देवरी गौरझामर
86 देवरी खामखेड़ा
87 देवरी मुआर खास
88 देवरी समनापुर सेठ
89 देवरी रीछई
90 देवरी सिमरिया (डोभी)
91 देवरी समनापुर साहजू
92 देवरी सिंगपुर गंजन
93 देवरी गुगवारा
94 देवरी पिपरिया नंदे
95 देवरी रसेना
96 देवरी कोपरा
97 देवरी सुना रहली
98 देवरी अनंतपुरा
99 देवरी महाराजपुर
100 मालथौन विसराहा
101 मालथौन हडुआ
102 मालथौन उजनेट
103 मालथौन कोलुआ
104 मालथौन बीजरी
105 मालथौन पथरियाचिंताई
106 मालथौन सागोनी
107 मालथौन नाउढाना
108 केसली ऐक्सीलेंस स्कूल केसली
109 केसली झिरियाअधारपुर
110 केसली पुत्तर्रा
111 केसली गुटोरीपाना
112 केसली बांकौरी
113 केसली सहजपुर
114 केसली नांदिया
115 केसली कुसमी
116 केसली सिंगपुर  
117 केसली अनघौरी
118 केसली नबलपुर
119 केसली जैतपुर
120 केसली देवरी नाहरमउ
121 केसली मोहासा
122 केसली बम्हनी
123 केसली बरकोटीखुर्द
124 केसली थांवरी भिलैया
125 केसली पीएचसी टड़ा
126 केसली थांवरी उमरिया
127 केसली खैरीकलां
128 केसली केवलांरी कलां
129 केसली तूमरी
130 रहली रानीपुरा
131 रहली काछी पिपरिया
132 रहली छिरारी
133 रहली पटना बुजुर्ग
134 रहली पिपरिया गोपाल
135 रहली रोन
136 रहली बेलई
137 शाहपुर ढाना
138 शाहपुर कर्रापुर
139 शाहपुर परसोरिया
140 शाहपुर सानौधा
141 शाहपुर दीपाली
142 बीना बामौरा
143 बीना भानगढ़
144 बीना जोध
145 बीना नौगांव


जल संरक्षण के कार्यों में ग्रामीण जनों की सहभागिता तय करें : जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री उपाध्याय

 जल संरक्षण के कार्यों में ग्रामीण जनों की सहभागिता तय करें : जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री उपाध्याय

सागर । मध्यप्रदेष जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने अटल भू-जल योजना के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में परिषद के जिला एवं विकासखण्ड समन्वयकों को निर्देष दिए कि जल संरक्षण के कार्यों में ग्रामीण जनों की सहभागिता सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि सबसे पहले ग्राम सभा की बैठक में अटल भू-जल योजना जानकारी की दें। ग्रामीण जनों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करें।  लोगों को जल संरक्षण के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराएं।
बैठक में जन अभियान परिषद के महानिदेषक श्री बीआर नायडू, संभागायुक्त श्री मुकेष शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, कार्यपालिक निदेषक जन अभियान परिषद श्री धीरेन्द्र कुमार पाण्डे, परियोजना निदेषक डा. जितेन्द्र जैन, टास्क मैनेजर श्री प्रवीण कुमार संभाग समन्वयक श्री दिनेष कुमार और संभाग के सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी तथा छतरपुर जिले के जिला एवं विकासखण्ड समन्वयक मौजूद थे।
श्री विभाष उपाध्याय ने कहा कि चयनित विकासखण्डों में ग्राम पंचायत अंतर्गत अटल भू-जल योजनांतर्गत कार्य किया जाना है। उनकी ग्राम स्तरीय जल सुरक्षा योजना शीघ्रता से तैयार करें। उन्होंने संभागीय समन्वयक को निर्देष दिए कि प्रत्येक सप्ताह कार्यों की वर्चुअली समीक्षा करें।
परिषद के महानिदेषक श्री बीआर नायडू ने कहा कि परिषद द्वारा ग्राम स्तर पर स्वैच्छिक संगठनों एवं सामुदायिक नेतृत्व का नेटवर्क तैयार किया गया। इस नेटवर्क के माध्यम से अटल भू-जल योजना का कार्य प्रभावी रूप से किया जाए। सतही एवं भू-जल  की कमी से निकट भविष्य में उत्पन्न होने वाली विषम स्थिति से निपटने के लिए समय रहते इस दिषा में कार्य किया जाना आवष्यक है। 
बैठक में बताया गया कि भू-जल संकट से प्रभावित सागर संभाग के 6 जिलों के 9 विकासखण्डों की 672 ग्राम पंचायतों में अटल भू-जल योजनांतर्गत जनभागीदारी से भू-जल स्तर बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।
संभागायुक्त श्री मुकेष शुक्ला ने कहा कि ग्राम स्तरीय जल सुरक्षा योजना तैयार करने के लिए संबंधित विभागों का सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन विकासखण्डों का भू-जल योजनांतर्गत चयन किया गया है। वहां जल स्तर बढ़ाने के लिए विकासखण्ड स्तर पर कार्यषालाओं का आयोजन किया जाएगा। कुछ कार्यषालाओं में वे स्वयं भी शामिल होंगे। कार्यषाला में जन अभियान परिषद के साथ कृषि, उद्यानिकी, जल संसाधन आदि विभागों के अधिकारी शामिल होंगे। डा. जितेन्द्र जैन ने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण अपै्रल और मई माह में कार्य प्रभावित हुआ है। अतः सितबंर माह में लक्ष्य के 60 प्रतिषत ग्राम पंचायतों में जल सुरक्षा योजना तैयार कर ली जाए।  शेष 40 प्रतिषत पंचायतों के कार्य सितबंर के बाद किए जाएं।
बैठक में प्रत्येक ग्राम की जल सुरक्षा योजना बनाये जाने के संबंध में पॉवर प्वाईंट प्रेजेंटेषन के माध्यम से शामिल किये जाने वाले विभिन्न बिन्दुओं फसलों, खरीफ, रबी, समर के सिंचाई और जनसंख्या, पशुओं के लिए जल की आवष्यकता, तथा उनके साधन  सतही जल और भू-जल की उपलब्धता पर प्रकाष डाला गया। पन्ना जिले में अजयगढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत सिंहपुर में बनाए गए वॉटर सिक्योरिटी का प्रेजेन्टेषन भी किया गया। लोगों के जल संरक्षण के अनुकूल व्यवहार परिवर्तन के लिए प्रेरित करने, फसलों का डायवर्सन पर भी जोर दिया गया। 

Archive