पत्नी को जलाकर मारने वाले पति को आजीवन कारावास


पत्नी को जलाकर मारने वाले पति को आजीवन कारावास

शाजापुर।  न्यायालय श्रीमान चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश महोदय शुजालपुर के द्वारा आरोपी  कामिल खॉ पिता मकबूल खॉ उम्र 27 वर्ष निवासी ग्राम नांदनी थाना कालापीपल जिला शाजापुर को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास एवंं 2000 रू के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया । 
 सहा. जिला मीडिया प्रभारी संजय मोरे अति. डीपीओ शुजालपुर ने बताया कि, दिनांक 04/12/2020 को आयशा बी पति कामील खॉ उम्र 27 वर्ष निवासी नांदनी की जलने से जश अस्पलताल शुजालपुर मण्डीप से तहरीर प्राप्त हुई। जिस पर जश अस्पताल पहुंच कर पीडिता आयशा बी के कथन पुलिस ने लिये। पीडिता ने अपने कथन में पति कामिल खॉ के द्वारा जान से मारने की नियत से  माचिस से काडी निकालकर उसके कपडों में आग लगा दी होना बताया जिससे  वह जल गई। मृतिका के कथन के आधार पर थाना कालापीपल पर  अपराध पंजीबद्व किया गया। ईलाज के दौरान दिनांक 08/12/2020 को उसकी मृत्यु होने से धारा 302 भादवि का ईजाफा कर अपराध का अनुसंधान किया गया ।  पुलिस द्वारा सम्पूर्ण अनुसंधान उपंरात सक्षम न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया । 

माननीय न्यायालय द्वारा प्रकरण में आई अभियोजन साक्ष्य व  तर्को से सहमत होते हुये आरोपी को दोषी पाते हुये दोषसिद्ध किया गया।    
उक्त प्रकरण में अभियोजन की ओर से पैरवी माननीय उपसंचालक ‘’अभियोजन’’ महोदया शाजापुर सुश्री प्रेमलता सोलंकी जी के मार्गदर्शन में  श्री संजय मोरे अति.जिला लोक अभियोजन अधिकारी शुजालपुर द्वारा की गई । 



Share:

सीएम शिवराज सिंह ने बिजावर में की अनेक घोषणाएं▪️सटई को तहसील बनाया जाएगा,▪️शासकीय कैलेण्डर में मौनिया महोत्सव होगा शामिल▪️पर्यटन स्थल के रूप में घोषित होगा जटाशंकर धाम▪️मुख्यमंत्री ने मौनिया नृतक दलों के साथ नृत्य भी किया

सीएम शिवराज सिंह ने बिजावर में की अनेक घोषणाएं
▪️सटई को तहसील बनाया जाएगा,

▪️शासकीय कैलेण्डर में मौनिया महोत्सव होगा शामिल

▪️पर्यटन स्थल के रूप में घोषित होगा जटाशंकर धाम

▪️मुख्यमंत्री ने मौनिया नृतक दलों के साथ नृत्य भी किया


सागर 29 अक्टूबर 2022
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को छतरपुर जिले की तहसील बिजावर में आयोजित मौनिया नृत्य महोत्सव में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने महोत्सव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा मौनिया महोत्सव बुंदेलखण्ड की संस्कृति को प्रदर्शित करता है। यह महोत्सव हमें आनंद और उल्लास के साथ जीवन जीने का संदेश देता है। मौनिया महोत्सव को शासकीय कैलेण्डर में शामिल किया जाएगा और धूमधाम से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री बिजावर के जानकी निवास मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री राजेश शुक्ला, बड़ामलहरा विधायक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, विधायक चंदला श्री राजेश प्रजापति, पूर्व मंत्री श्रीमति ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति विद्या अग्निहोत्री और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिजावर में विकास कार्यों के लिए 18 करोड़ की राशि स्वीकृत करने की घोषणा करते हुए कहा कि सटई को तहसील बनाया जाएगा। शासकीय कैलेण्डर में मौनिया महोत्सव को शामिल कर धूमधाम से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजावर में पुनः सिविल अस्पताल शुरु होगा, आईटीआई, बस स्टैण्ड और स्टेडियम भी बनेगा। उन्होंने सटई के अस्पताल को उन्नयन करने की घोषणा भी की। महाविद्यालय में इसी साल से बी.कॉम और बीएससी की कक्षाएं शुरू होगी। बिजावर में एकलव्य विद्यालय शुरू करने के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखण्ड की धरती पर अनेक तीर्थ स्थल हैं। मध्यप्रदेश का केदारनाथ कहे जाने वाले जटाशंकर धाम को पर्यटन स्थल के रूप में घोषित कर रुके हुए विकास कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश पर आए गौवंश के संकट का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार अधिक से अधिक गौशाला बनाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने समाज से गौ संरक्षण में सहयोग की अपील की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित शिविरों में प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि म.प्र. की धरती पर कोई भी गरीब बिना राशन के नहीं रहेगा। अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराकर राहत राशि व फसल बीमा का लाभ दिलाने की उन्होंने घोषणा की। केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए श्री चैहान ने कहा कि जिन किसानों की जमीन भू-अर्जन में आएगी उन सभी को उचित मुआवजा राशि दी जाएगी। गांव-गांव के प्रत्येक घर में पाइप लाइन बिछाकर टोंटीयुक्त नल से पानी दिया जाएगा। इस योजना पर लगातार काम चल रहा है।


श्री चौहान ने बताया कि मेडिकल, इंजीनियरिंग और लॉ कॉलेज में पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी। उन्होंने नागरिकों को दोनों हाथ ऊपर उठवाकर चार महत्वपूर्ण संकल्प दिलवाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी को आने दें, क्योंकि बेटी है तो कल है। मासूम बेटियों के साथ दुराचार करने वाले को फांसी की सजा दिलाई जाएगी। बिजली और पानी की बचत करें आमजन, नशे की प्रवृत्ति से दूर रहकर अपने गांव को नशामुक्त कराएं तथा कोई भी नशा न करे।
इस अवसर पर विधायक श्री राजेश शुक्ला ने बिजावर विधानसभा क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया तथा सिविल अस्पताल, बस स्टैण्ड, स्टेडियम, आईटीआई, जटाशंकर धाम, कॉलेज में बीकॉम और बीएससी की कक्षाएं, सटई में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के संबंध में मांगों को पूरा करने का अनुरोध किया। प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन में श्री मलखान सिंह ने दिया। इसके पहले विधायक श्री राजेश शुक्ला, श्री दिलीप अहिरवार, श्री राकेश पाठक आदि ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया विधायक श्री शुक्ला ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह शॉल श्रीफल भेंट किया तथा उन्हें मोर मुकुट पहनाया। बाद में मुख्यमंत्री श्री चैहान ने मौनिया नृतक दलों के साथ ताल से ताल मिलाकर नृत्य किया। समारोह में 200 से ज्यादा नृतक दल शामिल हुए। अंत में आभार पूर्व राज्य मंत्री श्रीमति ललिता यादव ने किया।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री मानवेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक श्री पुष्पेन्द्र नाथ पाठक, श्रीमति रेखा यादव, जनपद अध्यक्ष श्रीमति पूजा आशीष दुबे, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमति लक्ष्मी वीर सिंह यादव, श्री पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, श्रीमति अर्चना सिंह, अरविंद पटेरिया, मुकेश चैधरी, श्री करूणेन्द्र प्रताप सिंह, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री अनुराग, डीआईजी श्री विवेकराज सिंह, कलेक्टर श्री संदीप जी.आर., एसपी श्री सचिन शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

बिजावर हेलीपैड पर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह  चौहान  बिजावर के मोनिया महोत्सव में शामिल होने के लिए शनिवार को बिजावर पहुंचे। खजुराहो एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर द्वारा बिजावर हेलीपैड आगमन पर जनप्रतिनिधों सहित प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर मुख्यमंत्री श्री  चौहान   का आत्मीय स्वागत किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, श्री राजेश प्रजापति सहित कमिश्नर श्री मुकेश कुमार शुक्ला, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री विवेकराज सिंह, कलेक्टर श्री संदीप जी.आर., पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा उपस्थित रहे।             





Share:

गौर जयंती पर सागर का गौरव दिवस मनेगा भव्य रूप में◾आयोजन को लेकर हुई बैठक

गौर जयंती पर सागर का गौरव दिवस मनेगा भव्य रूप में
◾आयोजन को लेकर हुई बैठक


     
 गौर जयंती पर 26 नवंबर को सागर का गौरव दिवस मनाने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।  इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक श शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिनिधि डॉ. सुबोध जैन, कुलसचिव श्री संतोष सहगोरा, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ. अनिल तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला सहित स्वयंसेवी संस्थाओं राजनीतिक राजनीतिक धार्मिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे ।
 26 नवंबर को गौर जयंती के अवसर पर सागर की गौरव दिवस मनाए जाने के निर्णय के उपरांत नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश के बाद शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि गौर जयंती एवं सागर के गौरव दिवस के अवसर पर संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ सागर जिले में दीपावली जैसी गौर दिवाली मनाई जाए और पूरे घरों पर रोशनी हो उन्होंने कहा कि आज हम सभी लोग जो भी हैं। वह सिर्फ डॉ. गौर के कारण हैं जिनके द्वारा अपनी गाढ़ी कमाई से शिक्षा का मंदिर विश्वविद्यालय की स्थापना की। उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर सात दिवसीय गौर सप्ताह आयोजित किया जाए। जिसमें की विभिन्न प्रकार की विधाओं की कार्यक्रम हो उन्होंने कहा कि डॉक्टर गोर की जीवनी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल हो इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि मैंने भारत रत्न प्रदान करने के लिए लोकसभा में चर्चा के दौरान अपनी बात रखी थी अभी जिस पर निर्णय होना बाकी है। उन्होंने कहा कि पूरे शहर सहित जिले वासियों की भागीदारी के साथ डॉक्टर को भारत रत्न दिलाने के लिए फिर से कार्यवाही शुरू की जाएगी ।सांसद श्री सिंह ने बैठक के दौरान कहां की सागर जिले के समस्त रेलवे स्टेशनों पर डॉक्टर गौर के छायाचित्र लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मकरोनिया रेलवे स्टेशन का नाम डॉ. हरिसिंह गौर करने के लिए रेलवे को प्रस्ताव भेजा गया है।
 विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि डॉ. गौर की जयंती एवं सागर के गौरव दिवस का आयोजन भूतो ना भविष्यति होगा और यह कार्यक्रम सागर के इतिहास में अपना नाम अंकित कर ऐतिहासिक होगा । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार हमें सागर का गौरव दिवस मनाने का अवसर डॉक्टर गौर जयंती पर प्राप्त हुआ है जिससे पूरा सागर गौरवान्वित है । उन्होंने कहा कि सागर की गौरव दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए जनजागृति एवं प्रचार प्रसार किया जाएगा ।
       उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर सागर नगर निगम के 48 वार्डों में क्लस्टर तैयार कर शोभायात्रा निकाली जाएगी जो कि डा. गौर मूर्ति तक पहुंचेगी वहां से विश्वविद्यालय के लिए रवाना होगी। उन्होंने कहा कि गौर जयंती एवं सागर के गौरव दिवस पर दीपावली के समान गौर जयंती मनाई जाए इसके लिए आज से ही प्रयास प्रारंभ किए जा रहे हैं हम सभी का दायित्व है कि इस में भाग लेकर सागर के गौरव दिवस का कार्यक्रम अभूतपूर्व बनाएं।
         महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि सागर के व्यक्तित्व दिवस को सागर का गौरव दिवस मनाने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है इसके लिए समस्त शहरवासियों को बधाई ,उन्होंने कहा कि हमें एवं हमारे बच्चों को इतिहास कभी नहीं भूलना चाहिए इतिहास ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है । उन्होंने कहा कि आज डॉ. गौर की जीवनी को न केवल पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। बल्कि नगर निगम की 48 भागों में बनाए गए पार्कों में डा. गौर के चित्र के साथ उनकी जीवनी भी अंकित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी नगरवासी अपने अपने घरों पर दीपावली की तर्ज पर रोशनी करें नगर निगम के द्वारा संपूर्ण सागर शहर की सजावट की जाएगी ।उन्होंने कहा कि गौरव दिवस के अवसर पर गौर मेला आयोजित होगा जिसमें बुंदेली परिजनों के साथ डॉक्टर गौर के आदर्शों एवं उनके व्यक्तित्व पर आधारित सामग्री को दर्शाया जाएगा ।
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि शासन की मंशा अनुसार सागर का गौरव दिवस 26 नवंबर डॉ. गौर की जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें आप सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गौरव दिवस को सफल बनाने के लिए आप सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं ।उन्होंने कहा कि गौरव दिवस एवं गौर जयंती को अभूतपूर्व बनाने के लिए पूरा सागर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है ।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही गौरव  दिवस कि आयोजन के संबंध में समितियों का गठन किया जाएगा और इसकी लगातार समीक्षा की जाती रहेगी जिसमें आपका सहयोग अपेक्षित रहेगा  आयोजित बैठक में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिनिधि डॉ सुबोध जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा 21 नवंबर से 26 नवंबर तक विभिन्न विधाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं एवं 25 नवंबर को संध्या समय में गौर मूर्ति तीन बत्ती पर दीप प्रज्वलन भी किया जाएगा उन्होंने कहा कि स्कूल कालेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संतोष सहगोरा ने कहा कि सागर विश्वविद्यालय का नाम पूरे विश्व पटल पर अंकित है और सागर  वासियों को डॉ हरिसिंह गौर के नाम से जाना जाता है । उन्होंने कहा कि गौर जयंती के अवसर पर विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को डॉ. गौर रत्न से सम्मानित किया जाएगा उन्होंने कहा कि इसी प्रकार मैत्री क्रिकेट मैच भी आयोजित होंगे ।
 स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी, श्री शैलेंद्र ठाकुर, राजू टंडन, श्री लक्ष्मण सिंह, कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. इला तिवारी, डॉ. इमरान सिद्दीकी, डॉ. अमर चंद जैन, डॉ. अमर कुमार जैन, विनोद सनोदिया, पं. शिव नारायण शास्त्री, श्री नरेंद्र पाल सिंह दुग्गल, श्री सतविंदर सिंह दुग्गल, श्री राम प्रसाद विश्वकर्मा, श्री रविंद्र अवस्थी, श्रीमती लवप्रीत सिंह, श्री हेमराज, श्री पप्पू तिवारी, शिवसेना श्री भरत तिवारी ,डॉ. संदीप सबलोक, श्री समीर जैन, डॉ. संजीव शराब, श्री मुकेश साहू पत्रकार, श्री पंकज सोनी, श्री अतुल तिवारी  वरिष्ठ समाजसेवी एवं इंजीनियर फोरम के श्री प्रकाश चौबे, श्री दिलीप मलैया, श्री अजीत कुमार जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों गणमान्य नागरिकों ने अपने अपने विचार रखें।     

गौर  दीवाली के रुप में मनाए गौर गौरव दिवस मंत्री  भूपेंद्र सिंह 

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर का जिस प्रकार का गौरव था उसी गौरव को ध्यान में रखते हुए आज हम सागर का गौरव दिवस मना कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेंगे ।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दीपावली के त्यौहार पर हम सभी अपने घरों पर रोशनी करते हैं रंगोली सजाते है एवं नए नए परिधान पहनते हैं ,उसी प्रकार 26 नवंबर  हरिसिंह गौर की जन्म जयंती एवं सागर गौरव दिवस के अवसर पर अपने अपने घरों पर रोशनी करें रंगोली सजाएं एवं नए परिधान पहने । उन्होंने समस्त सागर वासियों से अपील की कि डॉ गौर जयंती के अवसर पर सागर गौरव दिवस के लिए आगे आएं एवं अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए गौरव दिवस मनाकर सागर को  गौरवान्वित करें।
             
Share:

Sagar: भाभी को छेड़ने के विवाद में हत्या

Sagar: भाभी को छेड़ने के विवाद में हत्या
 
सागर। सागर के केसली थाना क्षेत्र के ग्राम मुहली में भाभी से छेड़छाड़ करने के विवाद में देवर की हत्या कर दी गई। बीचबचाव करने आई मां और पत्नी घायल हुई हैं। हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है।
पुलिस के अनुसार कमलेश बसंल उम्र 30 साल निवासी मुहली ने 30 अगस्त को परिवार की भाभी से छेड़छाड़ की थी। मामले में भाभी ने केसली थाने पहुंचकर छेड़छाड़ का प्रकरण दर्ज कराया था। घटनाक्रम के बाद से महिला का पति छेड़खानी का बदला लेने के लिए घात लगाए था। शुक्रवार की रात  महिला का पति अपने साथियों के साथ मुहली पहुंचा। जहां विवाद करते हुए कमलेश से गालीगलौज शुरू कर दी। विरोध करने पर मारपीट शुरू। आरोपियों ने कमलेश को डंडों से इतना पीटा की अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वहीं बीचबचाव करने आई मृतक की मां और पत्नी घायल हुई है। वारदात की सूचना मिलते ही केसली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की। शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम कराया है।
केसली थाना प्रभारी कृपाल मार्को ने बताया कि छेड़छाड़ के विवाद में आरोपियों ने मृतक के साथ मारपीट की थी। मारपीट में आई चोटों के कारण उसकी मौत हो गई। मृतक की पत्नी और मां घायल हैं। मामले में हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है।
Share:

कांग्रेस नेता अखिलेश ( मोनी ) केशरवानी का पार्टी से निष्कासन खत्म

कांग्रेस नेता अखिलेश ( मोनी ) केशरवानी का पार्टी से निष्कासन खत्म 



सागर। मध्यप्रदेश कांग्रेस  कमेटी ने सागर के कार्यकारी अध्यक्ष ग्रामीण कांग अखिलेश ( मोनी ) केशरवानी का निष्कासन किया समाप्त कर दिया है। इसके आदेश उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चंदप्रभाष शेखर ने किए।


अखिलेश केशरवानी की नगरीय निकाय चुनाव में अपने भाई और तिलकगंज वार्ड के बीजेपी पार्षद शैलेश केशरवानी  को मदद करने की शिकायत हुई थी। जिस पर उनका निष्कासन किया गया था।
 सम्भागीय प्रवक्ता अभिषेक गौर ने बताया कि सागर नगर निगम  चुनाव के संबंध मे संगठन स्तर पर श्री केशरवानी शिकायत श्री कमलनाथ से की गई थी  कमलनाथ  ने एक विशेष जाच कमेटी गठित की कमेटी मे सागर जिले के प्रभारी अविनाश भार्गव की अध्यक्षता मे बिन्दू बार की गई जांच मे श्री केशरवानी कही भी पार्टी विरोधी गतिविधियों मे लगाए गए सारे आरोप निराधार साबित हुए जाच रिपोर्ट के बाद प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ  ने अखिलेश केशरवानी को पुनः संगठन मे बहाल करते हुए पुराने दायित्व की जिम्मेदारी सौपते हुए मजबूती से कार्य करने एव संगठन को मजबूती दिलाने की जबाबदारी सौपी

Share:

हर किसान को मिलेगा पर्याप्त खाद, नही होगी परेशानी : गोविंद सिंह राजपूत

हर किसान को मिलेगा पर्याप्त खाद, नही होगी परेशानी : गोविंद सिंह राजपूत


सागर,दिनांक 28अक्टूबर 2022। हर किसान को मिलेगा पर्याप्त खाद कोई परेशानी नहीं आएगी किसानों के लिए अब खाद लेने लाइन नहीं लगानी पड़ेगी क्योंकि हर सोसाइटी में खाद पर्याप्त मात्रा में पहुंच चुका है यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के दौरान कही श्री राजपूत  ने कलेक्टर को निर्देशित किया है कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में कोई भी किसान खाद के लिए परेशान ना हो हर किसान को बिना परेशानी के खाद दिलाने की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत राजस्व एवं परिवाहन मंत्री गोविंद सिंह  राजपूत  शुक्रवार को ग्राम सुमडेरी, पड़ारसोई,बंसिया गंगे, वा जलंदर
, पहुंचे जहां  उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी व अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिविर में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह  राजपूत ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान एक ऐसा अभियान है। जिसमें ऐसे पात्र हितग्राहियों को लाभ देने का कार्य किया जाएगा, जो किसी कारण से महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रह गए हैं इसको लेकर पूरी सुरखी विधानसभा क्षेत्र में हर जगह शिविर लगाए जा रहे हैं ताकि हमारे क्षेत्रवासियों की समस्याओं का निराकरण उनके गांव में हो सके हमारे क्षेत्र के लोग अपने कामों के लिए अधिकारियों और कार्यालयों के चक्कर न लगाएं इस उद्देश्य को लेकर हर ग्राम पंचायत में यह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जहां अधिकारियों का पूरा दल पहुंचेगा और आपकी समस्याओं का निराकरण करेगा। श्री राजपूत ने मंच से मुख्यमंत्री जन सेवा जी अभियान में अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देशित किया कि लोगों की समस्याएं गंभीरता से सुने और उन पर कार्रवाई करें यह शिविर औपचारिकता के लिए नहीं बल्कि लोगों की समस्याओं के लिए है अगर इसमें किसी भी कर्मचारी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो वह बर्दाश्त नहीं की जाएगी इसलिए अपनी जिम्मेदारी को निभाए और लोगों की समस्याओं का हर हाल में निराकरण करें।मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का शिविर सिर्फ औपचारिकता नहीं है बल्कि यह एक ऐसा अभियान है जिसमें लोगों की समस्याओं का निराकरण उनके गांव में होगा श्री राजपूत ने कहा कि यह शिविर एक ही गांव में दो बार लगाए जाएंगे पहली बार में लोगों की समस्याओं से संबंधित आवेदन लिए जाएंगे तथा दूसरी बार में उसी स्थान पर शिविर लगाकर अधिकारी कर्मचारी के लिए दिए गए आवेदनों की जानकारी लोगों को देंगे कि उनके आवेदनों पर क्या कार्यवाही अब तक हुई है। इसके लिए हर ग्राम पंचायत में शिविर की रिपोर्टिंग करने के लिए अध्यक्ष ,महामंत्री तथा बीएलए नियुक्त किए गए हैं, जो शिविर की जानकारी हम तक पहुंचाएंगे श्री राजपूत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो लोग आवेदन लेकर नहीं आ रहे हैं उनकी समस्या सुनकर अधिकारी कर्मचारी खुद आवेदन बनाएं और उनकी समस्या का निराकरण करें। 
कार्यक्रम के दौरान राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा सुमडेरी जालंधर ,पढ़ारसोई ,बसिया गंगे में करोड़ों के विकास कार्यों का भूमि पूजन कर क्षेत्रवासियों को विकास कार्यों की सौगात दी।
कार्यक्रम में मुख्य सरपंच सोहन सिंह ,उपसरपंच रामदास ठाकुर, राजकुमार यादव ,राकेश दुबे रघुराज सिंह ,जितेंद्र सिंह भगवतशरण ,रूप सिंह ठाकुर सरपंच सुरेश, बलराम तिवारी, सूरज ठाकुर ,राम किशन यादव अमर सिंह राजपूत ,मंगल ठाकुर कमल सिंह ,इंद्राज ठाकुर ,पन्ना लाल अहिरवार, मंगल रजक, अभिषेक दुबे ,बलराम ठाकुर गजराज ठाकुर ,सरपंच दिनेश सिंह सरपंच, विनोद विश्वकर्मा नत्थू साहू ,सीताराम आठिया विजय पटेल ,महेंद्र ठाकुर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR; समय पर सेवा नही दी, नगर परिषद के सीएमओ पर लगा जुर्माना

SAGAR;  समय पर सेवा नही दी, नगर परिषद के सीएमओ पर लगा जुर्माना


सागर 28 अक्टूबर 2022।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मध्यप्रदेष लोक सेवाओं के प्रदाय की गंारटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत समय सीमा में सेवाएं न देने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी शाहपुर श्री धनंजय गुमस्ता पर 250 रू. का अर्थदंड लगाया है। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेष में शासन की निर्धारित सेवाएं समय सीमा में प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेष लोक सेवाओं के प्रदाय की गांरटी अधिनियम लागू किया गया है। अधिनियम के तहत पदाभिहित अधिकारियों द्वारा समय सीमा के भीतर सेवाएं देना आवष्यक होता है अन्यथा दंड का प्रावधान किया गया है।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री धनंजय गुमस्ता पर श्रम विभाग के निर्माण श्रमिकों का पंजीयन संबंधी आवेदन के निकारण में एक दिन विलंब के लिए 250 रू. की शास्ति अधिरोपित की गई है।  
श्री गुमस्ता को निर्देष दिए गए है कि 3 दिवस के भीतर राषि मद में जमा करवाई जाकर चालान की प्रति कलेक्टर कार्यालय को प्रेषित करे। यू
Share:

गरीबों के अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं, सख्ती से वसूली करें: मंत्री भूपेंद्र सिंह ◾ खुरई : निर्माणाधीन कार्यों में विलंब पर नाराजगी जताई

गरीबों के अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं, सख्ती से वसूली करें: मंत्री भूपेंद्र सिंह 

 ◾ खुरई : निर्माणाधीन कार्यों में  विलंब पर नाराजगी जताई


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई विधानसभा क्षेत्र के समस्त विभागों में चल रहे कामों और विभागीय कार्यप्रणाली की समीक्षा कर समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री श्री सिंह ने आम नागरिकों के कल्याण से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि गरीबों के अनाज और उनकी आवश्यक सुविधाओं में अनियमितताएं करने वालों को कार्रवाई के अलावा ईश्वर का भी भय होना चाहिए। 
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जब भी क्षेत्र में उनके दौरे हों तो प्रत्येक विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें ताकि सामने आ रही जनता की समस्याओं और कामों को मौके पर ही हल किया जा सके। 
मंत्री श्री सिंह ने सहकारिता, खाद्य, महिला बाल विकास और शिक्षा जैसे विभागों की समीक्षा के दौरान कहा कि गरीबों के हक का अनाज और पैसा उन तक बिना किसी गतिरोध के पहुंचना चाहिए। सभी अधिकारी कर्मचारी ऐसा मान कर चलें कि आपको ईश्वर ने गरीबों की सेवा करने का अवसर देकर पुण्यभागी होने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों की बद्दुआ का असर देर से हो पर जीवन में होता जरूर है और तब सारी धन संपदा और झूठा अहंकार यहीं पड़ा रह जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई के अलावा ऐसे लोगों से धनराशि की रिकवरी सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। सहकारिता विभाग के अधिकारियों को ताकीद करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मैं यह अंतिम चेतावनी दे रहा हूं कि सहकारिता विभाग के अधिकारी काम में कसावट लाएं अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। 
मंत्री श्री सिंह ने समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि जगह-जगह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने से ज्यादा प्राथमिकता ऐसे चिकित्सा केंद्रों को सर्वसुविधायुक्त और उन्नत बनाने पर ध्यान दें जहां ओपीडी और डिलीवरी सेवाओं का उपयोग करने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। बांदरी स्वास्थ्य केंद्र में आ रहे मरीजों और प्रसूति प्रकरणों की संख्या को देखते हुए इसे दस बिस्तरों से बढ़ा कर 30 बिस्तरों का स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों, स्टाफ, भवन आदि की सूची शीघ्र बनाकर देने का निर्देश मंत्री श्री सिंह ने दिया। 

मंत्री श्री सिंह ने खुरई व मालथौन के राजस्व अधिकारियों से आवासीय पट्टों की पात्रता श्रेणी के नियम व शर्तों की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए लिखित में प्रतिवेदन मांगा। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि धर्माधिकारी योजना के तहत पात्रता के लिए वर्तमान की 2014 से पूर्व कब्जे की गाइड लाइन में परिवर्तन कर वर्ष 2018 तक के काबिजदारों को पात्रता की श्रेणी में लाने के लिए शासन की ओर से प्रकिया चल रही है जिसके आदेश जल्दी ही होने की संभावना है। मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आए आवेदनों के निराकरणों की जानकारी लेते हुए आयुष्मान और पेंशन प्रकरणों के लंबित प्रकरणों में आ रही बाधाओं पर अधिकारियों से चर्चा की और उनके निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए।  राजस्व विभाग से पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि के लंबित प्रकरणों की कारण सहित जानकारी ली और दोनों के डाटा में अंतर होने पर गौर किया। बंटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों की कारण सहित जानकारी ली। 
मंत्री श्री सिंह ने महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी को आंगनबाड़ी गोद लेने की योजना को प्रशासनिक प्रक्रिया के बजाए जन अभियान के रूप में लेकर जनप्रतिनिधियों, गणमान्य समाज सेवियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर अभियान की रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों ने इस सेवाभावी योजना के मूल उद्देश्य को ठीक तरह से नहीं समझा और अब आंगनबाड़ियों को जनसेवा के केंद्रों में परिवर्तित करने के अभियान में वे और सभी जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। मंत्री श्री सिंह ने आंगनबाडियों, स्कूलों, पालीटेक्निक जैसी संस्थाओं में कमियों को पूरा करने के लिए संबंधित विभागों के प्रभारियों से आवश्यकताओं की सूची बना कर देने के निर्देश दिए। मालथौन में पदस्थ पशुचिकित्साधिकारी की बैठक में अनुपस्थिति पर मंत्री श्री सिंह ने संज्ञान लेते हुए उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने क्षेत्र में खाद बीज की उपलब्धता, मालथौन कृषि उपज मंडी में डाक आरंभ कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने स्कूलों में पुस्तक और साइकल वितरण समारोह पूर्वक करने की हिदायत दी ताकि वितरण कार्य में पारदर्शिता रहे। वनविभाग के अधिकारियों को ऐसी जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां गौ अभ्यारण्य बना कर मवेशियों को रखा जा सके। मंत्री श्री सिंह ने चिंता जताई कि फसल आने वाली है और मवेशियों द्वारा फसलों के नुकसान से किसानों को बड़ी समस्या होती है जिसका उपाय करना आवश्यक है। 
मंत्री श्री सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन एक एक प्रोजेक्ट की सूक्ष्मता से समीक्षा की और विलंब पर नाराजगी जताई। उन्होंने जलजीवन मिशन, बांध परियोजनाओं, रेलवे ओवर ब्रिज, सभी सड़कों के निर्माण कार्यों की विभागवार समीक्षा की।  
समीक्षा बैठक में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह,एसडीएम, एसडीओपी, मंत्री जी के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी, नगरपालिका व नगर परिषदों के सीएमओ, सभी विभागों के  अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया।

Share:

कांग्रेस ने पगारा में लगाई ग्राम चौपाल◾भाजपा सरकार में भू- माफियाओं और सूदखोरों का बोलवाला : सुरेन्द्र चौधरी

कांग्रेस ने पगारा में लगाई ग्राम चौपाल

◾भाजपा सरकार में भू- माफियाओं और  सूदखोरों का बोलवाला :  सुरेन्द्र चौधरी

नरयावली विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पगारा में ग्राम चौपाल का आयोजन म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में किया गया। राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यर्पण के साथ ग्राम चौपाल की शुरुआत की गई। चौपाल में ग्रामीणों ने पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी को विभिन्न बुनियादी समस्याओं से अवगत कराया। जहां मौके से ही पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने प्रशासनिक अधिकारियों को ग्राम पंचायत पगारा के ग्रामीणों की विभिन्न बुनियादी समस्याओं से अवगत कराते हुये तय समय सीमा में निराकरण कराने की बात कही।चौपाल में पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार में भू- माफियाओं और सूदखोरों का बोलवाला हैं। जिसका स्पष्ट प्रमाण हैं कि ग्राम पगारा, भैंसा,अमावनी, गढ़ोली खुर्द, बिहारीपुरा, पथरिया हाट,वेरखेड़ी सुबंश सहित आसपास के ग्रामों के अनुसूचित जाति, जन जाति वर्ग के लोगों की अधिकांश जमीनों पर भू- माफियाओं और सूदखोरो का कब्जा हैं। 

श्री चौधरी ने कहा कि शहर की सीमा से लगे ग्रामों में भू- माफिया और सूदखोर इस कदर सक्रिय हैं कि वह यहां के भोले भाले लोगों को आर्थिक बोझ के तले दबाने पर उतारू हैं। जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में वर्दाश्त नही करेंगी और भू- माफियाओं और सूदखोरों के मनसूबे कभी पूरे नही होने देंगी। चौपाल में कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन,राम स्वरूप कटारे,लक्ष्मण सिंह,युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान,जयदीप तिवारी   आदि ने विचार व्यक्त किये। ग्राम चौपाल में मुख्य रूप से रामकिशन पटेल,दयाराम रेकवार, खिलान सौर, माखन रजक,जाहर सिंह, कल्याण यादव, हरिराम सेन, खुबे पटेल, आशीष गोस्वामी, भूपेन्द्र ठाकुर, सुखलाल चढ़ार, रामकुमार रैकवार,रोहित   आठ्या,काशीराम अहिरवार, लक्ष्मण रैकवार आदि मौजूद थे।
Share:

MP: लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

 MP: लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा


ग्वालियर। ग्वालियर लोकायुक्त पुलिस ने भिंड के भुजपुरा में पदस्थ पटवारी को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए  रंगे हाथ पकड़ा है। जानकारी के अनुसार पटवारी हल्का नंबर 22 में पदस्थ है। टीम ने पटवारी के घर के बाहर सड़क पर ही रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। प्लाट नामांतरण कराने के नाम पर राशि मांगी गई थी। यह जानकारी एसपी लोकायुक्त रामेश्वर यादव  ने दी। 


आवेदक अजय जयंत पिता श्री शील कुमार जयंत  निवासी अटेर रोड भिंड चंदन पूरा जिला भिंड  से नाना के प्लाट के नामांतरण कराने के एवज में पटवारी मेवाराम शर्मा द्वारा 50 हजार की मांग की जा रही थी। इसकी शिकायत लोकायुक्त कार्यालय में की गई।ग्वालियर लोकायुक्त की टीम ने आज सुबह भिंड में उसके निवास पर 50 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। 

गिरफ्तारी के बाद लोकायुक्त पुलिस पटवारी को शहर कोतवाली थाना में लेकर पहुंची है। पटवारी के खिलाफ र्कारवाई जारी है।  सुबह सुबह पटवारी के खिलाफ लोकायुक्त की कार्रवाई से सरकारी महकमें में हड़कंप की स्थिति है।



टीम में उपुअ प्रद्युमन पाराशर ,  निरीक्षक ब्रजमोहन सिंह नरवरिया ,निरीक्षक भरत किरार,निरीक्षक अंजली शर्मा,  प्रधान आरक्षक धनंजय पांडे ,देवेंद्र पवैया ,हेमंत शर्मा ,आरक्षक ,राजेंद्र सिंह ,विनोद शाक्य ,अमर सिंह गिल, प्रशांत सिंह,सुनील सिंह,बलवीर सिंह एवं विपुस्था स्टाफ शामिल रहा।
Share:

पाला बदलकर भाजपा में आए विधायकों की टिकटों पर रहेगा संशय◾सर्वे रिपोर्ट ही बनेगी टिकट का आधार, जीत की संभावना और कई कसौटी पर परखे जाएंगे प्रत्याशी

पाला बदलकर भाजपा में आए विधायकों की टिकटों पर रहेगा संशय

◾सर्वे रिपोर्ट ही बनेगी टिकट का आधार, जीत की संभावना और कई कसौटी पर परखे जाएंगे प्रत्याशी



@राजीव सोनी /भोपाल


भोपाल । मिशन 2023 को लेकर मैदानी तैयारी में जुटी भाजपा अपने सभी मंत्री-विधायकों को अपने विधानसभा क्षेत्रों पर फोकस करने को तो कह दिया है।  लेकिन उपचुनाव वाली सभी 32 सीटों पर इस बार टिकटों का मामला अनिश्चय के भंवर में है। बताया जाता है कि सत्ता- संगठन ने उन्हें एक बार ही टिकट की गारंटी दी थी लेकिन अब सर्वे रिपोर्ट, जीत की संभावना के साथ और भी
कई फैक्टर निर्णायक होंगे। इनमें से 22 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जो सियासी उथल-पुथल के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे से खाली हुई थीं। आधा दर्जन सीटें विधायकों के निधन से खाली हुई और 4 अन्य भी कांग्रेस की विधायकी छोड़कर भाजपा के टिकट पर उपचुनाव जीत गए। निकाय पंचायत चुनाव के दौरान भाजपा को कई जिलों से मैदानी स्थिति की रिपोर्ट मिल चुकी है।


कांग्रेस की विधायकी छोड़कर भाजपा में जो लोग आए उनमें से 3 मंत्री सहित 11 तो उपचुनाव में ही खेत रहे। लेकिन जो भाजपा के टिकट पर चुन लिए गए हैं अगले चुनाव में उनके टिकट को लेकर अनिश्चय बना हुआ है क्योंकि उन सभी सीटों के पुराने नेता भी अब पूरी ताकत से अपनी दावेदारी जताएंगे। सूत्रों का कहना है कि पाला बदलने वालों को सिर्फ उपचुनाव में ही टिकट की गारंटी दी गई थी। की मुहिम शुरू की है।


बनेगी तकरार की स्थिति

उपचुनाव वाली 32 में से ज्यादातर सीटों पर टिकट को लेकर सबसे ज्यादा की स्थिति बनेगी। कई सीटों पर पुराने नेता संकेत दे चुके हैं, निकाय चुनाव में खुलेआम बगावत के दृश्य सामने आ चुके हैं इसलिए पार्टी भी यह बात जानती है कि कार्यकर्ताओं पर ज्यादा दबाव नहीं डाल सकते। यही वजह है कि राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल ने सभी 65 हजार बूथों को मजबूत और 10 फीसदी वोट शेयर बढ़ाने

इन 32 सीटों पर हुए थे उपचुनाव, 11 कांग्रेस जीती

ग्वालियर, डबरा, बमोरी, सुरखी, सांची, सांवेर, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर पूर्व, भांडेर, करैरा, पोहरी, अशोकनगर, मुंगावली, अनूपपुर, हाटपिपल्या, बदनावर, सुवासरा, नेपानगर, मांधाता एवं दमोह। इनमें से 22 सीटें सिंधिया के समर्थन में खाली हुई 3 अन्य बाद में रिक्त। जौरा, आगर, ब्यावरा जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर सीटों पर विधायकों के निधन होने से उपचुनाव की नौबत • आई। 32 में से 11 सीटों पर कांग्रेस काबिज हुई।

राजीव सोनी, पीपुल्स समाचार,भोपाल 
Share:

लद्दाख में माइनस 30 डिग्री में भारत मां की रक्षा में शिवपुरी का जवान शहीद◾भारत मां के सेवा में रक्षा करते हुए हार्ट अटैक से निधन

लद्दाख में माइनस 30 डिग्री में भारत मां की रक्षा में शिवपुरी का जवान शहीद

◾भारत मां के सेवा में रक्षा करते हुए हार्ट अटैक से निधन



@रणजीत गुप्ता,शिवपुरी

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के एक आर्मी जवान अमर शर्मा का लद्दाख में माइनस 30 डिग्री में भारत मां के सेवा में रक्षा करते हुए हार्ट अटैक से निधन हो गया। सैनिक अमर शर्मा के देशसेवा में शहीद होने की खबर के बाद पूरे जिले में शोक की लहर छाए गई। शिवपुरी जनपद के सिरसौद के खरईभाट के रहने वाले 26 साल के अमर शर्मा की हॉर्टअटैक से समय मौत के बाद इस दुखद समाचार की सूचना शहीद सैनिकों के परिजनों को बुधवार की शाम को दी गई। शाम को इस बात की सूचना आर्मी हेड क्वार्टर से मिली। शिवपुरी के सैनिक अमर शर्मा के शहीद हो जाने के बाद बाद परिजनों का बुरा हाल है और परिवार में मातम का माहौल है। वहीं शिवपुरी के आर्मी जवान के शहीद होने के बाद सोशल मीडिया पर विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने शोक जताया। भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा ने शोक जताया। इसके अलावा मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष और राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त प्रहलाद भारती ने भी अपनी शोक संवदेनाएं व्यक्त कीं।

शिवपुरी एसडीएम पहुंचे शहीद जवान के घर-

शिवपुरी के आर्मी जवान अमर शर्मा के शहीद होने की खबर के बाद जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम गणेश जयसवाल जवान के घर पहुंचे और उनके परिजनों से बात की और सांत्वना दी। शिवपुरी एसडीएम गणेश जयसवाल ने बताया कि हमने शहीद अमर के घर जाकर संवेदनाएं व्यक्त की हैं और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। बताया गया है कि अमर का पार्थिव शरीर 28 अक्टूबर को दोपहर तक शिवपुरी आएगा। अमर का अंतिम संस्कार खरई भाट में ही किया जाएगा।

26 साल के थे अमर-

आर्मी जवान अमर शर्मा का जन्म शिवपुरी के खरई भाट में हुआ था। अमर के पिता पेशे से किसान हैं। 2 साल पहले अमर की शादी हुई थी। उनके दो भाई सतेंद्र शर्मा (24) अरुण शर्मा (22) भी हैं। परिवारजनों ने बताया कि अमर शर्मा ने 2015 में छतरपुर में सेना की भर्ती दी थी। आर्मी में चयनति होने के बाद अमर ने जबलपुर में ट्रेनिंग की। जिसके बाद उसे पहली पोस्टिंग गुवाहाटी में मिली थी। 2 साल गुवाहाटी में रहने के बाद अमर शर्मा की पोस्टिंग लद्दाख में कर दी गई थी। तभी से अमर शर्मा लद्दाख में देश की रक्षा कर रहे थे। अमर के पिता सियाराम शर्मा ने बताया कि 9 नवंबर को कई महीनों बाद अमर घर आने वाला था।  अमर को 2 महीने की छुट्टी मिली थी। अमर की पोस्टिंग भी चेंज हो चुकी थी और नई पोस्टिंग पर उसे छुट्टियां बिताने के बाद पठानकोट में ज्वाइन करना था।
Share:

सदगुरु कबीर कुंभ 4 से 8 नवम्बर तक,तैयारिया का लिया जायजा विधायक ने

सदगुरु कबीर कुंभ 4 से 8 नवम्बर तक,तैयारिया का लिया जायजा विधायक ने

सागर।नगर में आगामी 4 नवंबर से 8 नवंबर तक आयोजित होने वाले सदगुरु कबीर कुंभ की तैयारियों को लेकर विधायक शैलेंद्र जैन एवं सदगुरु कबीर आश्रम के आचार्य रामजीवन दास जी शास्त्री साहब ने कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया ।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी सदगुरु कबीर कुंभ जब आयोजित किया गया था जिसमें मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्र शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की थी,विधायक शैलेंद्र जैन ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा पुनः इस कार्यक्रम में आने हेतु सहमति प्रदान की है और 4 से 8 नवंबर  के बीच किसी भी दिन में कार्यक्रम पधार सकते हैं इस अवसर पर कबीर आश्रम से जुड़े हुए सभी लोग उपस्थित थे।
Share:

स्टूडेंट लाइफ की खुली जीप से शहर में घूमे राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

स्टूडेंट लाइफ की खुली जीप से शहर में घूमे राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

सागर । बुंदेलखंड अंचल में दीवाली के बाद लोगो के बीच आपस में मिलना जुलना का कार्यक्रम चलता है।  इसी प्रचलन में एमपी के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत खुली जीप से शहर में मिलने निकले। यह जीप 30 साल पुरानी छात्र जीवन की है। जिसे वे संभलकर रखे है। और जब तब उसे खुद चलाते है। अपने छात्र जीवन में  जीप से डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने जाते थे। 
दीपावली के अवसर पर कई वर्षों बाद गुरुवार को पुनःउसी जीप को स्वयं ड्राईव कर अपने पुराने मित्रों के साथ पुराने मित्रों से मिलने के लिए तीनबत्ती पहुंचे जहां मित्रों के साथ उन्होंने छात्र जीवन की पुरानी यादें ताजा करते हुए चाय का आनंद लिया। छात्र जीवन की यादों में दीपावली के अवसर पर साथ में चलाए गए पटाखों की चर्चा पर खूब ठहाके लगाते हुए मित्रों ने अपने-अपने अनुभव साझा किए।





पुरानी यादों को ताजा करने के लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत गुरुवार को आम व्यक्ति की तरह बिना किसी सुरक्षा व्यवस्था बिना फॉलो वाहन के शहर में दोस्तों के साथ भ्रमण पर निकले थे आलम यह था कि बाजू से गुजर रहे राजस्व एवं परिवहन मंत्री को पहली नजर में कोई पहचान ही नहीं पा रहा था।

तीनबत्ती पर पारिवारिक मित्र प्रफुल्ल चौधरी के निवास पर पहुंचे। उनके साथ कमलेश बघेल, अजय दुबे,राकेश विश्वकर्मा,अजीत नाहर ,निलेश चौधरी, पप्पू फुसकेले आदि साथ में रहे।

Share:

Bhopal: 3 वर्षीय नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म करने वाले पिता को शेष जीवनकाल तक आजीवन कारावास की सजा

Bhopal: 3 वर्षीय नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म करने वाले पिता को शेष जीवनकाल तक आजीवन कारावास की सजा
 
भोपाल।  न्‍यायालय श्रीमती पदमा जाटव, 18वें एडीजे, विशेष न्‍यायालय भोपाल के द्वारा थाना खजूरी सडक , भोपाल के अपराध क्रमांक 09/22 में (आरोपी) रामबाबू चन्‍द्रवंशी को धारा 376 (क,ख), 376 (2)एन, 376 (2)एफ भादवि एवं 5एम,एन,एल/6 पॉक्‍सो एक्‍ट में प्रत्‍येक धारा में क्रमश: शेष प्राकृतिఀक जीवनकाल तक आजीवन कारावास एवं 50,000-50,000 रूपये कुल 1,50,000 रूपये अर्थदण्‍ड, से दण्डित किया गया । उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक श्री टी पी गौतम, श्रीमती सरला कहार, श्रीमती मनीषा पटेल, द्वारा की गयी। 
घटना का विवरण 
घटना सं‍क्षिप्‍त में इस प्रकार है कि पीडिता की माता दिनांक 01/01/2022 को थाना खूजरी सडक में उपस्थित होकर सूचना दी कि वह भोपाल की निवासी है एवं घरेलू काम करती हूं आज से करीबन 20 दिन पहले मेरी लडकी ने मुझे बताया था कि प्रायवेट पार्ट में दर्द हो रहा था तब मैने उसके कपडे उतारकर देखा था तो उसकी अंडर वियर में खून लगा था तथा प्रायवेट पार्ट में भी खून लगा हुआ था एवं उसके प्रायवेट पार्ट में कट के निशान थे तब मैने खून साफ करके बोरोप्‍लस लगा दिया था कल दिनांक 31/12/2021 को दोपहर 01बजे करीबन मैं घर पर सौ रही थी तब मेरी बालिका के पापा उसे उसके साथ दुकान पर लेकर चले गये थे रात्रि में 08 बजे करीबन मेरी लडकी ने मुझे बताया कि उसके प्रायवेट पार्ट देखा जो गंदा हो रहा था तथा उसमें वीर्य लगा हुआ था जिसको मैने कपडे से साफ कर दिया था मेरे पति आरोपी रामबाबू ने मेरी बेटी के साथ गलत काम किया तब मैने पति आरोपी रामबाबू से पुछा तो वह मुझे डराने धमकाने लगा फिर मैने यह बात अपने परिवार वालो को बताई उसके बाद कार्यवाही करने के लिये थाना खूजरी सडक में उपस्थित होकर घटना बताई जिसके आधार पर थाना द्वारा अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया विवेचना पूर्ण होने पर चालान माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया। विशेष न्‍यायालय द्वारा अभियोजन साक्ष्‍य, तर्को एवं दस्‍तावेजों के आधार पर अपराध को प्रमाणित पाते हुऐ आरोपी को उक्‍त दण्‍ड से दण्डित किया गया।
 जनसम्‍पर्क अधिकारी भोपाल संभाग श्री मनोज त्रिपाठी, जिला अभियोजन कार्यालय, भोपाल ने यह जानकारी दी।


Share:

स्टेडियम, खेल परिसर की सुविधाओं से निश्चित ही सागर बड़े खेलों की मेजबानी करने में सक्षम बनेगा: मंत्री भूपेंद्र सिंह◾सागर में विकास कार्यों का किया निरीक्षण, डेयरी विस्थापन होगा जल्दी

स्टेडियम, खेल परिसर की सुविधाओं से निश्चित ही सागर बड़े खेलों की मेजबानी करने में सक्षम बनेगा: मंत्री भूपेंद्र सिंह
◾सागर में विकास कार्यों का किया निरीक्षण, डेयरी विस्थापन होगा जल्दी

सागर। 27 अक्टूबर 2022। राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त सिटी स्टेडियम एवं खेल परिसर मैदान के निर्माण और शहर में अन्य खेल सुविधाओं के विकास से आगामी समय में निश्चित ही सागर भी राष्ट्रीय स्तर के खेलों की मेजबानी कर सकेगा। यहां के खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया होने से खेल में सागर अग्रणी बनेगा। उक्त विचार नगरीय प्रशासन मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री भूपेंद्र सिंह ने व्यक्त किए। वे सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम सागर के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ स्मार्ट सिटी श्री चंद्रशेखर शुक्ला सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।


 स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि ऐसे प्रोजेक्ट्स जिनका भूमिपूजन व लोकार्पण 26 नवंबर तक किया जाना है, उन्हें शीघ्रता से पूर्ण कराएं। उन्होंने वर्किंग वुमन हॉस्टल, इनक्यूबेशन सेंटर बिल्डिंग, सिटी स्टेडियम, अटल पार्क में अटल बिहारी वाजपेई जी की प्रतिमा का अनावरण, स्मार्ट रोड कॉरिडोर अंतर्गत एसआर-2 तिली चौराहे से सिविल लाइन तक, संजय ड्राइव सड़क, स्टॉर्म वॉटर एंड ड्रेनेज़ सिस्टम आदि स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं सहित नगर निगम की डेयरी विस्थापन परियोजना आदि की विस्तार से समीक्षा की और अन्य विभागों की परियोजनाएं जो इस दौरान लोकार्पित की जा सकती हैं उनकी सूची तैयार कर उनको भी पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिटी स्टेडियम के पास पार्किंग निर्माण करें और स्टेडियम के सभी गेटों को एक थीम पर एक साइज में तैयार करें। जिससे स्टेडियम का भव्य स्वरूप दिखेगा। उन्होंने कहा कि परकोटा वॉल पर पेनलिंग का कार्य कराने के साथ ही पेनलिंग के अंदर लाइटिंग कराएं। इससे दीवार की सुंदरता और बढ़ेगी। 


उन्होंने कहा की शहर की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए रिडेंसिफिकेशन अंतर्गत विभिन्न विकासकार्यों को कराने की भी रूपरेखा तैयार करें। जिसमें छोटे-छोटे कार्य शहर को सुंदर बनाने के लिए किए जा सकें। म्यूनिसिपल स्कूल में एक प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए जिसमें ग्राउंड स्तर पर पार्किंग की सुविधा सहित प्रथम, द्वितीय व तृतीय तल पर कमर्शियल एक्टिविटीज प्लेस तैयार किया जा सके। नया बाजार में भी तीन मंजिला भवन शापिंग कॉम्प्लेक्स के लिए तैयार करने को कहा, जिससे शहर में व्यवस्थित पार्किंग सहित लोगों को अधिक दुकानें व्यापार के लिए उपलब्ध होंगी और शहर का विकास तेजी से होगा।
सागर स्मार्ट सिटी के कई विकास कार्यों का मंत्री भूपेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज सागर स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने हेरिटेज प्रोजेक्ट नजरबाग, लाखा बंजारा पाथ वे, पुराना आरटीओ परिसर स्थित इंक्यूबेशन सेंटर वह वर्किंग वूमन हास्टल का बारीकी से निरीक्षण किया। 

मंत्री श्री सिंह ने परकोटा वार्ड स्थित किला प्रांगण के एतिहासिक नजरबाग पैलेस के 39 लाख रु की लागत से हो रहे जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। यहां से लाखा बंजारा तालाब के एलीवेटेड कारीडोर की प्रगति को देखा। साथ ही पाथ वे और विभिन्न घाटों के प्रस्तावित सौंदर्यीकरण कार्य को समझा। यहां उन्होंने पार्षद व स्थानीय निवासियों से आ रही समस्याओं पर चर्चा कर निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। 

मंत्री श्री सिंह ने पुराना आरटीओ परिसर में 15 करोड़ की लागत से बन रहे इंक्यूबेशन सेंटर का अवलोकन किया। निर्माण के अंतिम चरण में चल रहे इस सेंटर से नगर के स्टार्टअप और कौशल प्रशिक्षण संबंधित कार्यों का संचालन होगा। मंत्री श्री सिंह ने सेंटर की ऊपरी मंजिलों तक पहुंच कर इसकी सुविधाओं और गुणवत्ता को देखा। 

इसी के समीप 2.12 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हो चुके अत्याधुनिक कामकाजी महिला हास्टल का निरीक्षण करते हुए मंत्री श्री सिंह ने इसके शापिंग एरिया, सिक रूम आदि अलग अलग सुविधाओं के विषय में पूछताछ की और महिला सुरक्षा की दृष्टि से प्रश्न पूछ कर आश्वस्त हुए। बताया गया कि इसमें 36 आवासीय कक्ष हैं जिनमें कामकाजी महिलाओं को सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता के साथ आवासीय सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि इन सभी विकास कार्यों का लोकार्पण आगामी 26 नवंबर को आयोजित सागर गौरव दिवस पर होना प्रस्तावित किया गया है।

डेरी विस्थापन : दिसंबर तक पूरा करें डेयरी स्थल के समस्त कार्य- मंत्री भूपेंद्र सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने रतौना स्थित डेयरी विस्थापन प्रोजेक्ट स्थल का निरीक्षण कर कार्य की प्रगति का जायजा लिया। मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि रतौना में डेयरी व्यवसायों को प्लाट की आवंटन प्रक्रिया आरंभ करने के लिए शीघ्र ही निगम परिषद की बैठक बुलाकर कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की ओर से जानकारी दी गई कि 15 दिसंबर तक डेयरी विस्थापन के लिए आवश्यक संरचनात्मक कार्य पूरे किए जा कर आवंटन के लिए स्थल उपलब्ध हो जाएगा। वास्तविक कीमत पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर डेरी विस्थापन स्थल रतौना में भूखंड उपलब्ध कराए जाएं साथ ही 30 दिसंबर तक समस्त आवश्यक कार्य पूर्ण किए जाएं।

 उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह गुरुवार को 8 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित हो रही डेरी विस्थापन स्थल का निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगरनिगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला लक्ष्मण सिंह, नेवी जैन, जगन्नाथ गुरैया, राहुल साहू  सहित अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक मौजूद थे। रतौना ग्राम में 18 हेक्टेयर में बन रही 8 करोड रुपए से अधिक की राशि की डेरी विस्थापन स्थल का मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि डेरी विस्थापन की समस्त कार्य दिसंबर तक पूर्ण किए जाएं ।
उन्होंने कहा कि जिसमें प्रमुख रुप से रोड पानी बिजली सीवर लाइन सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि डेयरी मालिकों को शीघ्र नोटिस दिए जाएं जिसमें पहले आओ पहले पाओ ऑफर के साथ वास्तविक कीमत पर प्लाट उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि डेयरी स्थल पर किसी भी प्रकार का लाभांश ना लेते हुए वास्तविक कीमत पर ही प्लाट उपलब्ध होंगे।  
मंत्री श्री सिंह ने निर्देश दिए कि डेयरी मालिकों को दीपावली ऑफर के अवसर पर यह प्लाट दिए जाएं जिससे कि डेयरी मालिक आकर अपना प्लाट शुरू कर सकें और अपना कार्य प्रारंभ कर सकें ।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सभी डेयरी 1 जनवरी से यहां प्रारंभ हों जिससे कि सागर स्वच्छ सुरक्षित हो सके।
परियोजना के प्रतिनिधि श्री अनुराग सोनी ने बताया कि 18 हेक्टेयर में 392 डेयरी मालिक अपनी डेयरी स्थापित करेंगे। उन्होंने बताया कि यहां एक हजार, 2000, 6000 स्क्वायर फुट की प्लाट उपलब्ध होंगी उन्होंने बताया कि सभी भूखंड पशुओं की संख्या की आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराए जाएंगे।

Share:

गौर जयंती पर मनाया जाएगा सागर का गौरव दिवस , मुख्यमंत्री आयेंगे विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण : मंत्री भूपेंद्र सिंह◾ म्युनिसिपल स्कूल के बनेग मल्टीप्लेयर पार्किंग, कामर्शियल कांप्लेक्स

गौर जयंती पर मनाया जाएगा सागर का गौरव दिवस , मुख्यमंत्री आयेंगे विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण :  मंत्री भूपेंद्र सिंह

◾ म्युनिसिपल स्कूल के बनेग मल्टीप्लेयर पार्किंग, कामर्शियल कांप्लेक्स

सागर। आगामी 26 नवंबर डा हरिसिंह गौर की जयंती पर सागर का गौरव दिवस भव्यता और समारोहों के साथ मनाया जाएगा। इस आयोजन में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान को भी आमंत्रित किया जा रहा है जो सागर स्मार्ट सिटी व नगरनिगम प्रशासन सहित अनेक विभागों के लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपए की लागत से हुए विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। यह घोषणा मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में की है।
मंत्री श्री सिंह ने बताया कि सागर का गौरव दिवस पर होने वाले विभिन्न तरह के आयोजनों की रूपरेखा बनाने और उन कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी के लिए शहर और यह वार्ड स्तर पर आयोजन समितियां बनाई जाएंगी जिनमें सभी वर्गों, क्षेत्रों से गणमान्य नागरिकों और जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। गौरव दिवस के कार्यक्रम से नगर के प्रत्येक नागरिक की  भागीदारी होगी। सभी घरों में रंगोली, सजावट, दीप प्रज्वलन, नगर में भव्य सजावट, आतिशबाजी और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।  


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि 26 नवंबर को गौरव दिवस पर जिन कार्यों का लोकार्पण होगा उनमें प्रमुख रूप से रतौना स्थित डेयरी शिफ्टिंग कांप्लेक्स लागत 8 करोड़ रु, वर्किंग वूमन हास्टल 2.12 करोड़ रु, इंक्यूबेशन सेंटर 15 करोड़ र, मकरोनिया रेलवे ओवर ब्रिज 18 करोड़ रु, सिटी स्टेडियम 15 करोड़ रु, पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेई की अटल पार्क में प्रतिमा लागत 1 करोड़ रुपए, तिली - सिविल लाइंस स्मार्ट रोड लागत 58.78 करोड़ रु, संजय ड्राइव से कनेरा पुल तक रोड 12 करोड़ रु, स्टार्म वाटर ड्रैनेज सिस्टम 52 करोड़ रुपए के अतिरिक्त अन्य विभागों के भी विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन होंगे।
समीक्षा बैठक की जानकारी देते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आज सागर शहरी पीएम आवास के 546 हितग्राहियों के लिए किश्त के रूप में 546 लाख रु सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खाते में पहुंचाए गये हैं।


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया है कि म्युनिसिपल स्कूल के एक हिस्से में मल्टीप्लेयर पार्किंग, उसके ऊपर कामर्शियल कांप्लेक्स, पीछे मैदान व स्कूल भी रहेंगी। उन्होंने बताया कि नया बाजार के मल्टीस्टोरी शापिंग कांप्लेक्स का प्लान बन कर आ गया है। इस तीन मंजिला कांप्लेक्स में तीन गुना अधिक दूकानें बनेंगी अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा और नगरनिगम की आय भी बढ़ सकेगी। उन्होंने कहा कि कुछ विकास कार्यों को रीडेंसीफिकेशन के अंतर्गत भी लिया जा रहा है।
पत्रकार वार्ता में  सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ स्मार्ट सिटी श्री चंद्रशेखर शुक्ला,नेवी जैन  आदि उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR: कच्चे आंवले और बेल तोडने पर प्रतिबंध

SAGAR: कच्चे आंवले और बेल तोडने पर प्रतिबंध



सागर 27 अक्टूबर 2022।
वनमंडल अधिकारी उत्तर सागर ने बताया कि वनमंडल के अंतर्गत वन परिक्षेत्र खुरई, बांदरी, मालथौन, उत्तर सागर, बण्डा, शाहगढ़ के शासकीय वनक्षेत्रों से कच्चे, अपरिपक्व आंवला एवं बेल फलों को तोड़कर अवैध संग्रहण, अवैध परिवहन एवं निष्कर्षण अथवा दोहन हेतु 26 अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है।
उक्त फलों के परिपक्व होने के बाद संयुक्त वन प्रबंधन समितियों की सहमति के बाद फलों का संग्रहण एवं क्रय-विक्रय नियमानुसार किया जा सकेगा, जो व्यक्ति इन नियमों का उल्लघंन करेगा यह भारतीय वन अधिनियम 1927, जैव विविधता अधिनियम 2002, म.प्र. वन उपज (जैव विविधता का संरक्षण और पोषणीय कटाई) नियम 2005, म.प्र. वन उपज (व्यापार विनियमन) अधिनियम 1969, म.प्र. अभिवहन ( वनोपज) नियम 2000 एवं लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 के अधीन बनाये गये उपबन्धों के उल्लंघन करने पर न्यायालयीन कार्यवाही का भागीदार होगा। इसके अधीन विहित वर्णित शस्ति ऐसी अवधि का कारावास जो 06 माह को होगा और जुर्माना जो 15000/- रूपये तक का हो सकेगा या दोनों से दण्डनीय होगा।                                        
Share:

नगर निगम में पहुंचे नगरीय विकास मंत्री , मेयर ने दी विकास कार्यों की जानकारी

नगर निगम में पहुंचे नगरीय विकास मंत्री , मेयर ने दी विकास कार्यों की जानकारी

सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री मान श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा सागर नगर में चल रहे स्मार्ट सिटी और नगर निगम सागर के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तत्पश्चात  नगर निगम कार्यालय पहुंचे। जहां महापौर कक्ष में महापौर श्रीमती संगीता डॉक्टर सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने उनका पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया इस मौके पर सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह उनके साथ थे।


स्वागत उपरांत महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ने उन्हें नगर में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी। जिसको सुनते हुए  मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भारतीय जीवन बीमा कार्यालय के बाजू में बन रहे नये नगर निगम कार्यालय भवन का निर्माण कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराने को कहा।


निगमाध्यक्ष ने किया स्वागत

इसके पश्चात मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह  निगम अध्यक्ष कक्ष में भी गये ।जहां नगर निगम अध्यक्ष श वृन्दावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने उनका पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया और मार्गदर्शन प्राप्त किया ।
इस मौके पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, पार्षद  शैलेंद्र ठाकुर, सहायक आयुक्त  राजेशसिंह राजपूत, भाजपा नेता श्री लक्ष्मण सिंह ठाकुर, श्री नवीन भट्ट, श्री नेमीचंद जैन, श्री निकेश गुप्ता श्री रामू ठेकेदार, सोना कनई पटेल, शुभम श्रीवास्तव ,सुमन रामराकेश डब्बू साहू सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण तथा नगर निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


Share:

बुंदेलखंड डायग्नोज सेंटर सागर संभाग के लिए एक नई सौगात : मंत्री भूपेंद्र सिंह

 बुंदेलखंड डायग्नोज सेंटर सागर संभाग के लिए एक नई सौगात : मंत्री भूपेंद्र सिंह


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने तिली रोड स्थित बुंदेलखंड डायग्नोज सेंटर का लोकापर्ण किया। इस दौरान सांसद राजबहादुर सिंह, मप्र खनिज निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर, निगमाध्यक्ष वृंदावन अहिरवार और महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी मौजूद थे। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि डॉ. राय अस्पताल ने हमेशा मानवीय मूल्यों के साथ उन्नत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की है और लगातार शहर को आधुनिक चिकित्सा सुविधा देने में लगा हुआ है। 

दीपावली के अवसर पर बुंदेलखंड डायग्नोज सेंटर शहरवासियों के लिए ही नहीं बल्कि संभाग के लिए एक नई सौगात है। सेंटर में लगी 1.5 टेस्ला एमआरआई मशीन अत्याधुनिक है, जिसमें 15 मिनट के भीतर मरीज की जांच हो जाएगी। जबकि पुरानी तकनीक वाली मशीन में 30 से 40 मिनट लगते थे। इसके अलावा सेंटर में टेलीपैथी के जरिए मुंबई और पुणे से भी एक्सपर्ट व्यू ले सकते हैं। सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड मशीनें भी नई तकनीक वाली है।

 मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि डॉ. संतोष राय ऐसे डॉक्टर हैं, जो मानव सेवा के लिए जाने जाते हैं। डॉ. राय शहर में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उनके इन्हीं प्रयासों की नई कड़ी बुंदेलखंड डायग्नोज सेंटर है। कार्यक्रम के दौरान मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सेंटर का निरीक्षण किया और शहरवासियों के लिए शुरू होने जा रही जांच की नई सुविधाओं को बारीकी से समझा। 

कार्यक्रम के अंत में डॉ. राय अस्पताल के संचालक डॉ. संतोष राय ने अतिथि का आभार माना। कार्यक्रम में नगर निगम के एमआईसी मेंबर शैलेष केशरवानी, पार्षद शैलेंद्र सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डॉ. ममता तिमोली, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति चौहान, डॉ. अखिलेश पटैरिया, डॉ. जीएस चौबे, डॉ. पीएस ठाकुर, डॉ. प्रदीप चौहान, डॉ. विजय शुक्ला, डॉ. दीपांशु दुबे, भाजपा नेता जाहर सिंह, सुखदेव मिश्रा, नेवी जैन, लक्ष्मण सिंह, नवीन भट्ट, जगन्नाथ गुरैया, अनुराग प्यासी,मुकेश साहू, राहुल साहू  आदि मौजूद थे। वहीं डायग्नोज सेंटर की टीम में संजय सिंह, श्रीकांत जैन, आकाश बजाज, डॉ. मनीष राय, डॉ. प्रतीक पटैरिया, डॉ. अंशुल नेमा, डॉ. निमिष गोयल, डॉ. रोहित नामदेव, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. आयुष चौहान और डॉ. अंजली यादव आदि उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR: चाचा ने दो सगे भतीजों की लाठियो से पीट पीटकर की हत्या

SAGAR: चाचा ने दो सगे भतीजों की लाठियो से पीट पीटकर की हत्या


सागर। सागर जिले के देवरी इलाके के गौरझामर थाना क्षेत्र में चाचा ने फ़िल्मी स्टाइल में अपने सगे दो भतीजों का मर्डर कर दिया। दरअसल चाचा ने करीब दो दर्जन गुंडों के साथ अपनी भाभी और दो भतीजे को खदेड़कर बरकोटी बस स्टैंड के पास लाठियां और राडों से इस कदर पीटा की दोनों भतीजों को शरीर में गंभीर चोटें आई थी। जिनके हाथ-पैर फैक्चर हो गए थे। उन्हें देवरी के अस्पताल में भर्ती करने के बाद बीएमसी रैफर किया था। जहां दोनों भाई रामबाबू और राजा बाबू ने दम तोड़ दिया।  सगे भाइयों की जान जाने के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। घटना को पुरानी रंजिश पर से अंजाम दिया गया।

सागर के गौरझामर थाना क्षेत्र में जमीनी विवाद की रंजिश में चाचा ने गुंडों के साथ मिलकर अपने ही दो भतीजों को लाठी-डंडों से इतना पीटा की दोनों की अस्पताल में उपचार के दौरान बुधवार सुबह मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मामले में पंचनामा बनाकर जांच शुरू की है। जानकारी के अनुसार रामबाबू पुत्र रूपसिंग ठाकुर उम्र 26 साल और राजाबाबू ठाकुर उम्र 24 साल निवासी बिजौरा का अपने चाचा से विवाद चल रहा था।

मंगलवार को रंजिश के चलते चाचा ने करीब दो दर्जन गुंडों के साथ बरकोटी तिगड्डा पर दोनों भाइयों को घेर लिया। जहां उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर डंडे, लोहे की रॉडों से पीटा। दोनो को  बिजोरा से बरकोटी तक दौड़ा-दौड़ा कर खदेड़ा। जब दोनों भाई सुरेंद्र सिंह के घर में घुस गए तो वहां दो जीपों से पहुंचकर करीब दो दर्जन गुंडों ने जमकर लाठियां और लोहे की रॉड बुरी तरह पीटा। जिससे दोनों गंभीर घायल हो गए। उन्हें मरा हुआ समझकर मारपीट करने वाले भाग गए। यही नहीं बचाने गयी माँ रेखा रानी
से भी पिटाई की गयी। मौके पर पहुंचे पिता रूप सिंह ने डायल 100 को सूचना दी। उनको देवरी अस्पताल में इलाज के बाद घायलों को बीएमसी भेजा था। जहां रामबाबू और राजा बाबू का दम निकल गया। मामले में पुलिस के अनुसार प्रकरण दर्ज कर मामले की   जाँच शुरू कर दी है आरोपियों की तलाश की जा रही है। 
Share:

SAGAR: पत्रकार पर हुए प्रकरण दर्ज को लेकर, पत्रकारों ने जताई आपत्ति

SAGAR: पत्रकार पर हुए प्रकरण दर्ज को लेकर, पत्रकारों ने जताई आपत्ति

सागर । सागर जिले में  पत्रकारों पर मामले दर्ज किए जाने के मामले सामने आ रहे है। आज पत्रकारों ने एक मामले एसपी को ज्ञापन दिया और पत्रकारों को झूठे फसाने की बात रखी।
मामला सागर जिले का है ।जिसमें एक पत्रकार द्वारा कार्टून के माध्यम से अभिव्यक्ति की गई लेकिन पुलिस द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर दिया गया जबकि वास्तविकता में ऐसा कोई मामला नहीं था।पत्रकार गजेंद्र ठाकुर द्वारा एक व्यवस्था को कार्टून के माध्यम से चिन्हित किया था। लेकिन पुलिस के खिलाफ बोलने पर पत्रकार को कानूनी कार्यवाही से गुजरना पड़ा। गजेंद्र ठाकुर के खिलाफ जैसीनगर थाना पुलिस द्वारा प्राप्त आवेदन के आधार पर 295 ए ,153 ए, 505 का मामला पंजीबद्ध कर दिया
मामला दर्ज होने के बाद पत्रकार एकजुट हुए और  एसपी को ज्ञापन सौंपा के माध्यम से मांग की गई कि इस प्रकार से पत्रकारों पर यदि प्रकरण बनाए जाएंगे तो पत्रकार कार्य नहीं कर पाएंगे पत्रकारिता एवं कार्टून अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंतर्गत आता है लेकिन पुलिस द्वारा संविधान के अनुरूप अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। एमपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के पूर्व जिला अध्यक्ष संजय गुप्ता ने उक्त मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवम पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश पुलिस को पत्र लिखकर निष्पक्ष जांच कर एफआईआर रद्द करने की मांग की है।
Share:

मंत्री गोपाल भार्गव ने गाए दिवारी गीत , मोनियो का बढ़ाया उत्साह

मंत्री गोपाल भार्गव ने गाए दिवारी गीत , मोनियो का बढ़ाया उत्साह

सागर। मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में दीवाली के बाद लोकगीतों और मोनिया  नाच खूब ग्रामीण अंचलों में होता है। गोवर्धन मेला में गोवर्धन भगवान की पूजा अर्चना के बाद क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना के लिए मोनियों के द्वारा दीवाली  लोक गीत गाया जाता है।



दीपावली के अवसर पर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर मेलों का आयोजन परंपरानुसार किया जाता है।  लोक निर्माण एवं कुटीर ग्रामोद्योग विभाग के मंत्री श्री गोपाल भार्गव रहली के पटना ककरी में आयोजित मेले में शामिल  हुए और दिवारी गीत गाकर मौनियो का उत्साहवर्धन किया ।आयोजित मेले में सम्मिलित होकर सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी। आयोजन में रहली नपा अध्यक्ष देवराज सोनी, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेन्द्र जारोलिया, प्रह्लाद यादव सहित गणमान्य नागरिक एवं ग्रामवासी सम्मिलित हुए ।
Share:

नायब तहसीलदार निलंबित, लोकायुक्त पुलिस ने पकड़ा था रिश्वत लेते◾ सागर कमिश्नर ने दिए आदेश

नायब तहसीलदार निलंबित, लोकायुक्त पुलिस ने पकड़ा था रिश्वत लेते
◾ सागर कमिश्नर ने दिए आदेश


सागर, 26 अक्टूबर 2022
कमिश्नर सागर संभाग  श्री मुकेश शुक्ला ने  कलेक्टर  पन्ना के प्रस्ताव पर  श्री रविशंकर शुक्ला, नायब तहसीलदार गुनौर एवं प्रभारी तहसीलदार रैपुरा (तत्का० ना०तह० वृत्त सलेहा तहसील गुनौर) जिला पन्ना को निलंबित कर दिया है। नायब तहसीलदार  के विरूद्ध  पुलिस अधीक्षक विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त संगठन सागर  में दर्ज अपराध में अभियोग पत्र  विशेष न्यायालय पन्ना में प्रस्तुत किया गया है।
श्री रविशंकर शुक्ला नायब तहसीलदार गुनौर एवं प्रभारी तहसीलदार रैपुरा (तत्का० ना०तह० वृत्त सलेहा तहसील गुनौर) जिला पन्ना को म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 9 ( 1 ) बी के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।
  श्री शुक्ला के निलंबन काल में उनका मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय जिला पन्ना निर्धारित किया गया है। निलम्बन अवधि में श्री शुक्ला को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।     

ये है मामला 

लोकायुक्त पुलिस ने 25 जनवरी 22 को गुन्नौर नायब तहसीलदार रवि शंकर शुक्ला ने ब्रजबिहारी प्रजापति से जप्त बालू से भरे ट्रेक्टर-ट्राली को छोड़ने के एवज में 35 हजार रुपये की मांग की थी। सौदा 25 हजार में तय हुआ।नायब तहसीलदार प्रजापति पर पैसों के लिए दबाब बनाने लगा। इससे तंग आकर प्रजापति ने सागर लोकायुक्त से शिकायत की।टीम ने पहले मामले की जांच की और फिर योजना बनाकर उनकी घर जा पहुंची। जैसे ही नायब तहसीलदार ने प्रजापति से रिश्वत के पैसे लेने के लिए हाथ बढ़ाया उसे रंगेहाथों धर दबोचा। नायब तहसीलदार के हाथ धुलवाए गुलाबी हो गए।इसके बाद टीम उसे गुन्नौर थाना ले गई ।फिलहाल कार्रवाई जारी है। नायब तहसीलदार के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। 
Share:

मोनियो के रंग में रंगे मंत्री गोविंद राजपूत ,दिवारी लोक गीत गा कर किया नृत्य

मोनियो के रंग में रंगे मंत्री गोविंद राजपूत ,दिवारी लोक गीत गा कर किया नृत्य

सागर,दिनांक 26 अक्टूबर 2022। सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसी नगर में आयोजित गोवर्धन मेला में पहुंचे राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने गोवर्धन भगवान की पूजा अर्चना की क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि की कामना करते हुए मोनियों के साथ दीवाली  लोक गीत गाकर क्षेत्रवासियों का उत्साह वर्धन किया  । इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि गोवर्धन मेला का आयोजन कोरोना महाबीमारी के कारण 2 वर्षों तक नही  हो पाया था लेकिन भगवान गोवर्धन की कृपा से अब हम इस बीमारी से बहुत कुछ मुक्त हो चुके हैं ।


                ◾देखे वीडियो



श्री राजपूत ने कहा कि मेला हमारी समृद्ध परंपरा का प्रतीक है दिवाली के बाद गोवर्धन मेला में मोनिया आते हैं जो अपनी परंपरा के अनुसार मेले में शामिल होकर दिवारी लोक गीत गाते है, क्षेत्रवासियों की सुख, समृद्धि की कामना करते हैं यह परंपरा पूरे देश में सिर्फ बुंदेलखंड में ही है जो हमारी समृद्धशाली परंपरा का प्रतीक है जिसे इसी तरह गरिमामय तरीके से हमेशा हम मनाते रहेंगे श्री राजपूत ने क्षेत्रवासियों को दीपावली तथा गोवर्धन पूजा की शुभकामनाएं देते हुए मुनियों के साथ दीवारी लोक गीत गाया तथा मोनियो के साथ नृत्य किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया मोनियों का सम्मान,साथ में नाचे भी


जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने टिकीटोरिया में आयोजित मोनियां नृत्य,दीवारी लोकगीत में शामिल होकर नृत्य किया एवं दीवारी गीत गाया। श्री राजपूत द्वारा इस अवसर पर मोनियांे का शाल-श्रीफल से सम्मान किया गया। क्षेत्रवासियों की सुख-समृद्धि की जिला पंचायत अध्यक्ष ने कामना करते हुए दीपावली तथा गोवर्धन पूजन की शुभकामनाएं दी।
Share:

दमोह: तिहरा हत्याकांड: प्रभारी मंत्री गोविंद राजपूत मृतकों के प्रति शोक संवेदनायें व्यक्त की◾8 लाख 25 हजार रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे

दमोह:  तिहरा हत्याकांड:  प्रभारी मंत्री गोविंद राजपूत मृतकों के प्रति शोक संवेदनायें व्यक्त की

◾8 लाख 25 हजार रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे



सागर 26 अक्टूबर 2022। प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज  दमोह जिले के ग्राम देवरान पहुंचकर घटित घटना के संबंध में मृतकों के प्रति शोक संवेदनायें व्यक्त की। मंत्री श्री राजपूत ने घटित घटना के संबंध में परिजनों से चर्चा कर जानकारी ली और परिवार को हर संभव मदद करने की बात कही। उन्होंने कहा मृतकों की दिन- तेरहवीं से लेकर परिजनों के बच्चों की पढ़ाई तक की हर सुविधाओं के लिये मदद सरकार करेगी। इस मौके पर उन्होंने 8 लाख 25 हजार रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र परिजनों को सौंपे। इस मौके पर कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, एसडीएम पथरिया अंजली द्विवेदी, पूर्व विधायक लखन पटेल मौजूद थे।
            प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की है, उन्होंने कहा जाकर पूरे परिवार से मिले, मृतक के परिजनों के साथ पूरी सरकार खड़ी है, पूरा प्रशासन खड़ा हुआ है, कल से कमिश्नर, आई.जी., कलेक्टर और एस.पी. सभी लोग पूरी तरीके से जो घटना घटी है, उस पर नजर रखे हुये है, घटना के बाद चार अपराधी गिरफ्तार हो चुके हैं और जो तीन फरार बताए जा रहे हैं, उन्हें भी जल्दी से जल्दी गिरफ्तार करने पुलिस बहुत तेजी से लगी हुई है ।


            प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा आज परिवार के लिए सहायता राशि दी है, पूरे परिवार को लगभग 8 से 9 लाख रूपये दिये गये है । 3 लाख जो मृत हुए हैं उनकी पत्नी के हाथों में सौंपे हैं, बच्चों की पूरी पढ़ाई सरकार द्वारा कराई जाएगी, सरकार पूरा सहयोग करेगी। मृतकों के दिन-तेरहवीं की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा यह जो घटना घटी है बहुत ही दुखद है।
 प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने घटना स्थल का जायजा लिया और पुलिस अधीक्षक श्री तेनीवार ने घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर मंत्री श्री राजपूत ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से घटना के संबंध में चर्चा की।
            इस अवसर पर एडीशनल एसपी शिवकुमार सिंह, एसडीओ पुलिस आरपी रावत, भरत यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।
Share:

गौवंश सुरक्षित करने गौ अभ्यारण होगा तैयार◾जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक आयोजित

गौवंश सुरक्षित करने गौ अभ्यारण होगा तैयार

◾जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक आयोजित



सागर 26 अक्टूबर 2022।
सागर जिले में गौवंश सुरक्षित करने के लिए गौ अभ्यारण को तैयार किया जाएगा। उक्त निर्णय जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक में लिया गया। बैठक में सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, जनपद पंचायत अध्यक्ष, सागर प्रतिनिधि श्री पृथ्वी सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल समिति के सदस्य एवं सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि खनिज प्रतिष्ठान समिति की राशि से जिले में गौवंश को सुरक्षित करने के लिए विशाल गौ अभ्यारण तैयार किया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि सर्वप्रथम 15 दिवस में जगह को चिन्हित किया जाए। बैठक में अर्जिनि, आमेट, जैसीनगर में बिलहरा, खामकुवा, बीना में देवल, केसली की जगह पर चर्चा की गई, एवं जगह का निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि गोवंश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य मार्गों पर अनेक वाहन दुर्घटनाएं होती हैं। उन्होंने कहा कि यह जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत गौवंश बचाने के लिए गौ अभ्यारण तैयार किया जाए। जिसपर सभी समिति सदस्यों ने अपनी सहमति व्यक्त की ।
      समिति सदस्यों ने स्कूलों में पेयजल, फर्नीचर, बाउंड्री वाल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाएं करने पर भी चर्चा की गई। सभी संबंधित समिति सदस्यों ने सभी संबंधित विभागों को जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से गौ अभ्यारण की अतिरिक्त संबंधित कार्ययोजना के प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
  कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि प्रस्तावों को भेजते समय उच्च प्राथमिकता एवं अन्य प्राथमिकता के विषयों का ध्यान रखें। ऐसे विषयों का चयन करें जिससे सामुदायिक लाभ मिले। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे उच्च प्राथमिकता वाले विषयों का चयन करें जिन्हे वर्तमान में संचालित योजनाओं या विभागीय बजट के माध्यम से नहीं किया जा सकता है।
  जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि खनिज साधन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश जिला खनिज प्रतिष्ठान नियम 2016 लागू किए गए हैं। प्रतिष्ठान का मुख्य उद्देश्य खनन प्रभावित क्षेत्रों के विकास हेतु प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना तथा समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए स्कीमें तथा योजनाएं तैयार किया जाना है। उच्च प्राथमिकता के क्षेत्रों में 60 प्रतिशत निधि का उपयोग किया जाना प्रावधानित है, जबकि अन्य प्राथमिकता के क्षेत्र में 40 प्रतिशत का प्रावधान है। उच्च प्राथमिकता में पेयजल प्रदाय, पर्यावरण संरक्षण तथा प्रदूषण नियंत्रण के उपाय, स्वास्थ्य कल्याण, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्ध एवं निःशक्तजन कल्याण, कौशल विकास तथा स्वच्छता सम्मिलित है। अन्य प्राथमिकता के क्षेत्रों में भौतिक अवसंरचना, सिंचाई, ऊर्जा एवं वाटर शेड विकास, खनन क्षेत्रों में पर्यावरण की गुणवत्ता की बढ़ोत्तरी हेतु अन्य कोई उपाय सम्मिलित हैं।
     बैठक में खनिज अधिकारी श्री अनित पंड्या, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, सहायक आयुक्त ट्राइबल श्री आर.के. श्रोति सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
                            
Share:

SAGAR: स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की शार्ट फिल्म सेंट्रल मिनिस्ट्री ने की शेयर की

SAGAR: स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की शार्ट फिल्म सेंट्रल मिनिस्ट्री ने की शेयर की 
 

सागर। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी सागर द्वारा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर बनाई गई शॉर्ट फिल्म को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है।


स्मार्ट सिटी मिशन के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से शेयर की गई इस फिल्म में स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ चंद्रशेखर शुक्ला इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बता रहे हैं। इस तरह कमांड सेंटर के कार्यों को बेहतर व दूसरों के लिए अनुकरणीय मानते हुए ही मंत्रालय ने इसे शेयर किया है।







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



Share:

Archive