कर्रापुर नगर परिषद का नोटिफिकेशन शीघ्र होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की


कर्रापुर नगर परिषद का नोटिफिकेशन शीघ्र होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की

सागर।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बहुप्रतीक्षित व प्रस्तावित कर्रापुर नगर परिषद के लिए एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने नगर परिषद के मुख्यालय कर्रापुर में आयोजित एक स्कूल लोकार्पण के दौरान अपने उद्बोधन में यह जानकारी दी कि एक सप्ताह के भीतर कर्रापुर नगरपरिषद के गठन संबंधी औपचारिक नोटिफिकेशन हो जाने की आशा है।_
  मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कर्रापुर नगर पंचायत के गठन की फाइल को उनके हस्ताक्षर के बाद महामहिम राज्यपाल के पास भेज दिया गया है जहां से शीघ्र ही नोटिफिकेशन जारी होगा। उन्होंने इस प्रक्रिया में आए विलंब के कारणों की जानकारी देते हुए बताया कि पहले कुछ गांवों को नगर परिषद में जोड़ने घटाने की कवायद और फिर पंचायत चुनाव की प्रकिया के दौरान इसमें विलंब हुआ। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि एक करोड़ रूपए की आरंभिक राशि वे कर्रापुर नगर परिषद को स्वीकृत कर रहे हैं और जैसे जैसे आवश्यकता होगी, धनराशि की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कर्रापुर को शहरी जलजीवन मिशन के अंतर्गत लेकर साल भर के भीतर यहां के घर-घर तक नलों से पानी पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए जो भी उपयुक्त जलस्रोत होगा उससे  पानी सप्लाई होगा। आवश्यकता पड़ने पर नया जलस्रोत भी निर्माण किया जा सकता है। इसके लिए फंड की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कर्रापुर से उनके व्यक्तिगत जुड़ाव का कारण राजनीति नहीं है, बल्कि पीढ़ियों से उनका पारिवारिक जुड़ाव कर्रापुर से रहा है। उन्होंने कहा कि कर्रापुर में महाविद्यालय खोले जाने की मांग से वे पूरी तरह सहमत हैं और जल्दी ही वे इस मांग को पूरा करने के लिए विधायक प्रदीप लारिया को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे और मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री इस जनहितैषी कार्य के लिए  इंकार नहीं करेंगे।
निजी स्कूल के लोकार्पण कार्यक्रम में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए हर पंद्रह बीस किमी की दूरी पर सीएम राईजिंग स्कूल खोले जाने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू हो चुका हैं। केंद्रीय विद्यालयों जैसे स्तर व सुविधाओं वाली हरेक सीएम राईजिंग स्कूल 38 करोड़ की लागत से बनेगी जिसमें सभी एक ही केंपस में हर विषय की सर्वांगीण, श्रेष्ठ शिक्षा के सारे इंतजाम होंगे। इन स्कूलों के लिए उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन परीक्षा के माध्यम से होगा जिनके रहने के लिए आवास भी स्कूल कैंपस में ही होंगे। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को गांवों से लाने ले जाने के लिए स्कूल की ओर से बसों की निःशुल्क व्यवस्था होगी। 
विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि वर्ष 2018 में कर्रापुर में कार्यक्रम में पधारे प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराज सिंह जी चौहान से कर्रापुर को नगर पंचायत गठन की मांग की गई थी। मुख्यमंत्री जी द्वारा मंच से कर्रापुर को नगर पंचायत गठन की घोषणा की गई थी।  सागर जिले में कम जनसंख्या/आबादी वाली ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान कर दिया गया है। 


लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक प्रदीप लारिया, जाहर सिंह, डा अनिल तिवारी, रंजोरसिंह बुंदेला, बलवंत सिंह, वैभवराज कुकरेले, गोविंद सिंह, विजय पटेल ,वैभव मिश्रा, हरप्रसाद प्रजापति, केदारसिंह, शैलेंद्र सिंह तथा स्कूल के संचालक राजेश प्रजापति व पूरनलाल प्रजापति मौजूद थे।



 
Share:

SAGAR :मास्क ने लागने वाले 280 व्यक्तियों पर की गई चालानी कार्रवाई

SAGAR :मास्क ने लागने वाले 280 व्यक्तियों पर की गई चालानी कार्रवाई
★एसपी और प्रभारी कलेक्ट उतरे मैदान में

सागर।  सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदोरिया के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा रोको टोको अभियान प्रारंभ किया गया ।
प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंगल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रभारी मंत्री श्री अरविंद भदौरिया के निर्देश पर जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा सख्त कार्रवाई करते हुए 280 व्यक्तियों को समझाईष दी  गई एवं चालानी कार्रवाई की गई।

प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंगल ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बताया कि रोको टोको  अभियान से जिले वासियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह कार्रवाई प्रारंभ की गई है उन्होंने समस्त व्यक्तियों से मास्क अवश्य लगाने की अपील की।

प्रभारी कलेक्टर श्री सिंघल ने पुलिस अधीक्षक श्री  तरुण नायक के साथ पुलिस चौकी से भीतर बाजार से नमक मंडी होते हुए कटरा जामा मस्जिद, विजय टॉकीज चौराहा, राधा टॉकीज चौराहा के रास्ते पर समस्त दुकानदारों से अपील की कि बगैर मास्क लगाने वाले व्यक्तियों को सामान न दे एवं अपनी दुकान पर भी मास्क अपने कर्मचारियों से लगाने के लिए कहे एवं मास्क लगाकर ही सामान का विक्रय करें। रुको टोको अभियान के तहत विभिन्न दुकानों पर भी समझाइश के साथ चालानी  की कार्रवाई की गई।

 पुलिस अधीक्षक श्री  तरुण नायक ने बताया कि यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी सभी जिले वासियों कोविड- गाइडलाइन अक्षरश पालन करें उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें एवं सैनिटाइजर से समय-समय पर हाथ धोते रहें।

 रोको टोको अभियान आज कटरा यातायात चौकी से प्रारंभ किया गया जहां पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट श्री शैलेंद्र सिंह सहित समस्त अधिकारी मौजूद थे 
Share:

डॉ गौर विवि : कुलपति के नेतृत्व में 21 दिनों तक प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने का लिया संकल्प

डॉ गौर विवि : कुलपति के नेतृत्व में 21 दिनों तक प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने का लिया संकल्प   

सागर. 08 जनवरी. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में योग के महत्त्व और जागरूकता के उद्देश्य से सूर्य नमस्कार के लिए प्रशासनिक भवन परिसर में संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि सूर्योपासना हमारी प्राचीन संस्कृति एवं परम्परा का महत्वपूर्ण अंग रहा है। हमारे पूर्वज तथा ऋर्षि-मुनि आदि प्रातःकाल स्नान के पश्चात तुलसी एवं सूर्य को जल चढ़ाते थे। सूर्य को प्रत्यक्ष देवता का स्थान एवं मान देकर उनकी उपासना की जाती रही है। इसी दृष्टि से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आम जनमानस में पुनः अपने संस्कृति एवं विरासत के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयुष मंत्रालय एवं शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम 75 करोड़ सूर्य नमस्कार की घोषणा की है, जिसे डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय ने अंगीकृत कर सहभागिता सुनिश्चित की है । इस अवसर पर उन्होंने  समस्त उपस्थित शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार के विधिपूर्वक अभ्यास की शपथ दिलाई ।
कार्यक्रम की कोऑर्डिनेटर प्रो. अस्मिता गजभिए ने देश भर में किये जाने वाले इस आयोजन की अवधारणात्मक रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस आयोजन में पूरे भारतवर्ष के लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जानी है। इसके लिए तीन स्तरों पर पंजीकरण की प्रक्रिया निर्धारित की गई है जिसमें संस्थागत पंजीयन के तहत डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय का पंजीयन कराया गया है। अन्य दो स्तर विद्यार्थी पंजीयन तथा स्वयंसेवी कार्यकर्ता पंजीयन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। कोरोना की तीसरी लहर के कारण सार्वजनिक आयोजन को सीमित उपस्थित के किया गया जबकि कार्यक्रम प्रोटोकाल के तहत गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को एक विस्तृत आयोजन किया जाएगा तथा उपस्थिति प्रमाणित करने पर प्रत्येक सहभागी को प्रमाण पत्र भी अपनी प्राप्त होगा।
योग शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. गणेश शंकर गिरी ने कहा कि सूर्य नमस्कार एक समग्र शारीरिक एवं मानसिक क्रिया है। इसमें बारह आसनों का 12 मंत्रों के साथ अभ्यास किया जाता है। 75 करोड़ सूर्य नमस्कार महाअभियान में प्रत्येक सहभागी को प्रतिदिन 13 बार लगातार 21 दिनों तक अभ्यास करना होगा । सूर्य नमस्कार के अभ्यास के लाभों की चर्चा करते हुए प्रो गिरि ने कहा कि इसके अभ्यास से बल, वर्ण, आयुष्य, तेज एवं प्रज्ञा साधक में जागृत होती है जिससे साधक का सर्वांगीण मनोशारीरिक विकास होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति एक स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र का आधार होता है इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना चाहिए।
इस संकल्प दिवस पर शपथ लेने वालों में प्रभारी कुलसचिव संतोष सोहगौरा, प्राक्टर प्रोफेसर गिरीश मोहन दुबे, प्रो. आनंद प्रकाश त्रिपाठी, उपकुलसचिव सतीश कुमार, डॉ आशुतोष, डॉ विवेक जायसवाल, डॉ. हिमांशु यादव, डॉ अनुराग श्रीवास्तव, डॉ. अरुण साव, डॉ ब्रजेश ठाकुर,  डॉ नितिन कोरपाल, प्रज्ञा साव, प्रवीण राठौर, शंकर पटेल आदि उपस्थित थे।
विभिन्न विभागों में भी हुआ संकल्प कार्यक्रम का आयोजन
विश्वविद्यालय के विभिन्न शैक्षणिक विभागों में भी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यमों में सूर्य नमस्कार संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों ने आगामी 21 दिनों तक सूर्य नमस्कार करने का संकल्प लिया. विश्वविद्यालय में में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने भी ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर सूर्य नमस्कार करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया. समन्वयक डॉ. संजय शर्मा एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनीत वालिया सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवक ऑनलाइन उपस्थित थे।  
Share:

खुरई के गुरूकुल पर हमें गर्व है : मंत्री भूपेन्द्र सिंह

खुरई के गुरूकुल पर हमें गर्व है : मंत्री भूपेन्द्र सिंह

सागर : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षा हमेशा संस्कार और संस्कृति से चलती है, बड़े भवन बनाने से नहीं। खुरई का गुरूकुल इसी लक्ष्य को लेकर चल रहा है। यह गुरूकुल सेवा भाव से चल रहा है, व्यवसाय करना इसका उद्देश्य नहीं है। इसलिए यह खुरई और हमारे लिए गौरव की बात है। इस अवसर पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 14 जनवरी से आयोजित तीन दिवसीय डोहेला महोत्सव को स्थगित किए जाने की घोषणा की।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, श्री पाश्र्वनाथ ब्रहाचर्याश्रम जैन गुरूकुल जैसे संस्थान प्रदेश में बहुत कम स्थान पर होंगे जैसा हमारे खुरई में है। श्री सिंह ने कहा कि धर्मेन्द्र भैया और गुरूकुल ट्रस्ट के सदस्य ने जिस समर्पण और निस्वार्थ भाव से गुरूकुल को चला रहे हैं यह प्रसंसनीय है। मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, खुरई क्षेत्र के अलावा जिले के और जिले के बाहर के छात्र भी गुरूकुल में शिक्षा लेने आते हैं। छात्रों का भविष्य उज्जवल बनें इस पुण्य कार्य का अवसर आप सबको मिला है।
गुरूकुल शब्द का महत्व बताते हुए कहा कि, पहले हमारे देश में गुरूकुल की परम्परा के माध्यम से ही शिक्षा दी जाती थी। चाहे वह राजा महाराजा हों या आम नागरिक हों, वह गुरूकुल में ही शिक्षा ग्रहण करते थे। उस समय ऋषि-मुनि, तपस्वी लोगों के द्वारा गुरूकुल में शिक्षा दी जाती थी। अब तो जगह-जगह स्कूल खुल गए हैं परंतु जिस सेवा-भाव से खुरई में गुरूकुल चल रहा है, इसके पीछे कोई आर्थिक भाव या व्यवसाय करना उद्देश्य नहीं है।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, आज स्कूलों में शिक्षक, संस्कृति, संस्कार और व्यवस्थाओं को देखकर ही लोग अपने बच्चों को वहां पर भेजते हैं। उन्होंने कहा कि, गुरूकुल में जो शिक्षक हैं और शिक्षकों की व्यवस्था है, वह इस तरह की है कि उस कारण से लोग गुरूकुल में बच्चों को पढ़ने भेजते हैं। यह हमारे लिए गौरव की बात है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, आज खुरई एक आर्थिक, धार्मिक, शैक्षणिक और सामाजिक इन चारों स्तरों पर अगर हम देखें तो हमारा खुरई इन चारों स्तर पर खुरई सर्वोच्च है। हम किसी मामले में पीछे नहीं हैं।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, मेरा यह संकल्प है कि खुरई आगे बढ़े, जिस विश्वास के साथ आपने चुना है, उस विश्वास में कहीं कमी न आए। मेरा एक संकल्प था कि, खुरई में बीना नदी परियोजना का पानी आए। मुझे आज बेहद प्रसंन्नता है कि, जो मेरा संकल्प था आज वह संकल्प पूरा होने का समय बहुत नजदीक है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि, पिछले दिनों हम बीना नहीं परियोजना का काम देखने गए थे। आप सबको भी यह जानकर प्रसन्नता होगी कि, लगभग 60 प्रतिशत बांध का कार्य कम्पलीट हो गया है। बीच में सवा साल काम प्रभावित हुआ है, नही ंतो आप मान के चलें कि इस साल हमारे खुरई में बीना नदी परियोजना का पानी पहुंच जाता। पर मैने अधिकारियों से कहा कि अप्रैल से पाईपलाईन बिछाने का काम शुरू करें। और मेरी कोशिश ये होगी की अगली साल बीना नदी परियोजना का पानी खुरई के किसानों के खेतों में पहुंच जाए।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, बीना नदी परियोजना का बहुत विशाल बांध बन रहा है। वहां पर हम एक दिन कार्यक्रम रखेंगे और खुरई के प्रमुख लोगों को उस बांध को देखने के लिए आमंत्रित करूंगा। यह बड़ी ही प्रसंन्नता का विषय है कि, हमारे क्षेत्र को एक बहुत बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है। पानी मिलने के बाद हमारा खुरई किसी मामले में पीछे नहीं रह जाएगा। इससे न हम जिले में बल्कि प्रदेश में एक अच्छे स्थान पर हमारा खुरई पहुंचेगा। प्रदेश में अगर सौ प्रतिशत सिंचित विधानसभा कोई होगी तो वही खुरई विधानसभा होगी।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, मालथौन क्षेत्र का कुछ हिस्सा बच रहा था, उसको भी हमने बण्डा नदी परियोजना से जुड़वा दिया है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि, बण्डा नदी परियोजना से मालथौन के 15 हजार हेक्टयर क्षेत्र में सिंचाई होना है, जिसमे से 8 हजार हेक्टयर क्षेत्र में पाईपलाईन भी बिछ चुकी है। बण्डा नदी परियोजना के बांध निर्माण का कार्य भी चल रहा है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, मध्यप्रदेश में 5 साल में एक ही कृषि महाविद्यालय खुला है जो खुरई में है। उससे उन्नत खेती करने हमें सीखने का अवसर मिलेगा।
मंत्री श्री सिंह ने बताया कि, आने वाली मकर संक्रांति 14 जनवरी के दिन कई भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। स्पोर्ट काम्पलेक्स, पार्किंग, शांतिधाम, वेटनरी अस्पताल, तहसील एवं एसडीएम कार्यालय, हाउसिंग स्टाफ क्वाटर, रेस्टहाउस एवं पी.डब्ल्यू.डी. आफिस, गौशाला, बस स्टेण्ड एवं आटो स्टेण्ड, क्रिकेट ग्राउण्ड का भूमिपूजन एवं किला परिसर में लाईटिंग एवं सौंदर्यीकरण कार्य, तालाब घाट विकास एवं सौंदर्यीकरण और प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी घटक अंतर्गत 30 आवासों का गृह प्रवेश शामिल है। कुल मिलाकर लगभग 47 करोड़ के काम अपने खुरई के अंदर 14 जनवरी को भूमिपूजन करेंगे। कार्यक्रम के अंत में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने गुरूकुल के विभिन्न क्षेत्रों के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में मंत्र पर गुरूकुल प्रमुख धर्मेन्द्र सेठ, प्रकाशचंद सराफ, हेमचंद बजाज, अरूण कुमार चौधरी, विजय कुमार जैन, कैलाश लोधी, विकास समैया, सुनील गढ़ौला, अजीत चौधरी, सतीष सराफ, सुनील जैन, नीरज सराफ सहित गुरूकुल संस्था के प्राचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं सहित अनेक कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित थे।




Share:

अवैध उत्खनन पर कलेक्टर द्वारा पोकलेन मशीन राजसात की गई

अवैध उत्खनन पर कलेक्टर द्वारा पोकलेन मशीन राजसात की गई

सागर।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मुरम व पत्थर के अवैध उत्खनन पर एक पोकलेन मशीन को राजसात करने की कार्यवाही की है। सागर जिले के ग्राम बारछा स्थित शासकीय भूमि खसरा नंबर 838 रकबा 1.82 हेक्टेयर चरनोई भूमि में 50 फुट लम्बाई, 65 फुट चौड़ाई तथा 20 फुट गहरायी का अवैध रूप से मुरम एवं पत्थर के उत्खनन पर जप्त की गई पोकलेन मषीन जेसीबी कंपनी इंजिन 91ई84886096 मॉडल नंबर 6बीटी 5-9 140 सी मषीन

टाईप जीएस 140 को कलेक्टर ने शासन के पक्ष में राजसात करने के आदेष दिए है।

म.प्र. गौण खनिज नियम 1996 के संशोधन नियम 53 (1) के अनुसार 27 लाख 60 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित की गई है। खनिज अधिकारी सागर को आदेशित किया गया है कि अनावेदक भविष्य में ज्ञात होता है तो आदेशानुसार राषि वसूल की कार्यवाही प्रारंभ की जावे। उक्त पोकलेन मषीन जेसीबी कंपनी इंजिन 91ई84886096 मॉडल नंबर 6बीटी 5-9 140 सी मषीन टाईप जीएस 140 म.प्र. गौण खनिज नियम 1996 के संशोधन नियम 53 (1) के अनुसार शासन के पक्ष में राजसात किया जाए। थाना प्रभारी थाना बहेरिया को आदेश दिए गए है कि वे उक्त माषीन को कार्यालय कलेक्टर सागर के जिला नाजिर को सौंपे तथा प्रभारी अधिकारी नाजरात को आदेष दिए गए है कि वे उक्त राजसात मषीन का आम नीलामी का प्रकरण तैयार कर विक्रय कर प्राप्त राषि को खजाने में जमा करें और आदेश की प्रतियां सभी संबंधितों को भेजी जाए।
Share:

प्रभारी मंत्री ने कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से वीडियो कॉल के माध्यम से जाना कोविड मरीजों का हाल ★ मकरोनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित ★ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय दादा अमर सिंह को दी श्रद्धांजलि

प्रभारी मंत्री ने कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से वीडियो कॉल के माध्यम से जाना कोविड मरीजों का हाल  

★ मकरोनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित
★ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय दादा अमर सिंह को दी श्रद्धांजलि






सागर।सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविन्द भदौरिया ने शुक्रवार को सागर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर  में स्थापित जिला कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान सांसद श्री राजबहादुर सिंह, सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी श्री दीपक आर्य, ज़िला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, निगमायुक्त  श्री आर पी अहिरवार, सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मौजूद थे।

  प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने कोरोना वायरस संक्रमितों की निगरानी एवं संक्रमण की रोकथाम हेतु आईसीसीसी से की जा रही मॉनिटरिंग की विस्तार से जानकारी ली एवं बेहतर कार्य हेतु सराहना की। उन्होंने  डॉक्टर्स द्वारा व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के माध्यम से कोरोना मरीजों एवं संदिग्धों की निगरानी एवं टेली मेडिसिन  के माध्यम से दी जाने वाली चिकित्साकीय सलाह आदि के बारे में जाना। उन्होंने स्वयं भी व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के माध्यम से कोरोना मरीजों से बात कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने मध्यप्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत से बात कर उनका भी हाल जाना और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। इस दौरान मंत्री श्री भदौरिया ने एक अन्य मरीज श्री सार्थक ठाकुर से बात करके उनका हाल भी जाना।

इस अवसर पर उन्होंने जिला वैक्सीनेशन की मॉनिटरिंग की भी जानकारी ली। आईसीसीसी से इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा की जा रही शहर के ट्रैफिक व्यवस्था की निगरानी व्यवस्था को भी देखा।


मकरोनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होगा
-श्री अरविंद भदौरिया

सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद भदौरिया ने आज मकरोनिया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया।श्री भदौरिया ने कहा कि  मकरोनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  स्तरों पर ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।  निरीक्षण के दौरान सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध सहित अन्य अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि मौजूद थे।

मंत्री श्री भदौरिया निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि क्षेत्र वासियों की सुविधा के लिए फीवर क्लीनिक प्रारंभ करें ।उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध  हो, इसकी व्यवस्था की जाए ।



मंत्री श्री भदौरिया ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय दादा अमर सिंह को दी श्रद्धांजलि


केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय मंत्री श्री डॉ वीरेंद्र खटीक के पिताजी के निधन के बाद मध्य प्रदेश शासन के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने डॉक्टर खटीक के निवास पर पहुंचकर उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की।

श्री अमर सिंह जी ने गोवा  के मुक्ति संग्राम में अहम भूमिका निभाई थी। मंत्री श्री भदौरिया ने स्वर्गीय श्री अमर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार मौजूद थे।
Share:

खुरई में आयोजित 'डोहेला महोत्सव' स्थगित, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कोरोना के चलते फैसला लिया

खुरई में आयोजित 'डोहेला महोत्सव' स्थगित, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कोरोना के चलते फैसला लिया

खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए खुरई में 14 से 16 जनवरी को आयोजित 'डोहेला महोत्सव' को स्थगित किए जाने की घोषणा की है।
खुरई के गुरूकुल में आयोजित सम्मान समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। हम सभी को कोरोना प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। आशंका है कि दो तीन महीने तक इस लहर का प्रकोप रहे। हमने खुरई का महत्वपूर्ण राज्यस्तरीय 'डोहेला महोत्सव' कोरोना की तीसरी लहर की समाप्ति तक के लिए स्थगित किया है। 

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डोहेला महोत्सव में मशहूर कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देने वाले थे, उनको एडवांस भी दिया जा चुका था। हमने उन सभी से आग्रह किया कि वे अपनी प्रस्तुति के लिए आगामी दो तीन महीने तक प्रतीक्षा कर लें। हम नई तारीखें निश्चित करके भव्य 'डोहेला महोत्सव' आयोजित करेंगे।
Share:

कोरोना महामारी से हम सबको मिलकर लड़ना होगा ,ग्राम पंचायत स्तर पर भी रहे कोविड केयर सेंटर जैसी व्यवस्था ★ डॉक्टर, प्रशासनिक अधिकारियों का क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य भी करें सहयोग : सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ★ आपदा प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न


कोरोना महामारी से हम सबको मिलकर लड़ना होगा ,ग्राम पंचायत स्तर पर भी रहे कोविड केयर सेंटर जैसी व्यवस्था


★ डॉक्टर, प्रशासनिक अधिकारियों का क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य भी करें सहयोग :  सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया

★ आपदा प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न


सागर । कोरोना महामारी एक विश्वव्यापी समस्या है, और इस महामारी से लड़ने के लिए हम सभी को आपसी सहयोग एवं लोगों को जागरूक करना होगा। इसके लिए रोको टोको अभियान का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करायें। साथ ही जिले की समस्त ग्राम पंचायत स्तरों पर भी कोविड केयर सेंटर जैसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने शुक्रवार को जिले की आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कलेक्टर सभाकक्ष में दिए।

मंत्री श्री भदौरिया ने इस अवसर पर सागर जिले में 15-18 वर्ष के आयु वर्ग वैक्सीनेशन में मध्य प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर कलेक्टर सहित समस्त अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग  की सराहना की। मंत्री श्री भदौरिया ने निर्देश दिए कि जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसके लिए तत्काल प्रभाव से सागर नगर सहित समस्त ग्राम पंचायतों में भी कोविड केयर सेंटर स्थापित करें। जिससे बाहर से आने वाले व्यक्तियों को आइसोलेट किया जाकर उन्हें 1 सप्ताह तक रखा सेंटर में रखा जा सके। उन्होंने समस्त कोविड-19 सेंटर्स में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे दवाइयां, पेयजल, चाय नाश्ता, खाना आदि की उचित व्यवस्था सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि कोरोना महामारी विश्वव्यापी है और इससे हम सबको मिलकर लड़ना होगा। इसके लिए डॉक्टर्स, प्रशासनिक अधिकारियों का क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य भी पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि, पिछले अनुभवों की तरह ही इस बार भी क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की सक्रियता संक्रमण को फैलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

 मंत्री श्री भदोरिया ने निर्देश दिए कि मध्य प्रदेश सहित सागर जिले में कोई भी बड़ा आयोजन  ना किया जाए एवं भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम भी टाले जाएं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मकर सक्रांति के मेले भी आयोजित होंगे, जिस पर गाइडलाइन के अनुसार पाबंदी पाबंदी लगाई जाए।

 मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लगातार कोरोना संक्रमण पर नजर बनाए हुए हैं और इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां 140 करोड़ से अधिक व्यक्तियों का वैक्सिनेशन किया जा चुका है। मंत्री श्री भदौरिया ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सोशल मीडिया,  प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करें एवं सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरुक करें कि अनावश्यक रूप से घर से ना निकलें, मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।

 मंत्री श्री अरविंद भदौरिया  ने समस्त निजी चिकित्सालयों के संचालकों से भिवअपील की कि वे प्रशासन का सहयोग करें और आयुष्मान योजना के तहत चिन्हित किए गए चिकित्सालय  योजना का लाभ देते हुए पीड़ित व्यक्तियों का इलाज करें। सभी चिकित्सालय मुख्य द्वार पर चिकित्सालय द्वारा लिए जाने वाली शुल्क का विवरण साफ़ अक्षरों में चस्पा करें।

 इस अवसर पर मंत्री श्री भदौरिया ने सागर में ऑक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि सागर में बीना आगासोद रिफाइनरी के सभी ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट शीघ्र ही प्रारंभ होगा जिससे सागर सहित मध्यप्रदेश ऑक्सीजन के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर होगा। उन्होंने सागर नगर सहित संपूर्ण जिले में फीवर क्लीनिकों को पुनः प्रारंभ करने के भी निर्देश दिए। मंत्री श्री भदौरिया ने टेस्टिंग, सेंपलिंग एवं ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर, सागर नगर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री गौरव सरोटिया, बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी,   श्री शैलेश केशरवानी, डॉ श्रीमती विनोद पंथी, श्री सुधीर यादव, श्री मुकेश जैन ढाना, श्री प्रभु दयाल पटेल, श्री निकेश गुप्ता, डॉक्टर संजीव मखारिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री शैलेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान सहित आपदा प्रबंधन समूह के सदस्य एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।



बीड़ी अस्पताल कोविड केयर सेंटर का मंत्री श्री भदौरिया ने किया निरीक्षण,
व्यवस्थाओं से हुये सन्तुष्ट

सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने सागर भ्रमण के दौरान जिला स्तर पर स्थापित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया।

 निरीक्षण के दौरान सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्षतिज सिंघल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉक्टर देवेंद्र गोस्वामी सहित अधिकारी एवं अन्य डाक्टर मौजूद थे।

बीड़ी अस्पताल में स्थापित कोविड केयर सेंटर  के निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री भदौरिया ने केयर सेंटर की सराहना करते हुए निर्देश दिए कि कोविड- केयर सेंटर अच्छी तरीके से तैयार किया गया है। इस में आने वाली कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए उनकी लिए गर्म पानी, चाय, नाश्ता एवं खाने की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मनोरंजन के लिए टेलीविजन  लगाएं एवं प्रतिदिन योग कराने के भी निर्देश दिए।
 मंत्री श्री भदौरिया ने समस्त 100 बिस्तरों पर कम्मल या रजाई भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री भदौरिया ने कोविड केयर सेंटर में 24 घंटे एंबुलेंस व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही शिफ्ट वाइज डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाए।
क्रमांक 86/86/2022 फोटो क्रमांक एफ-01 से 03 तक संलग्न है।
 

जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं सामाजिक संगठन आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लें : मंत्री श्री भदौरिया

सागर जिले के जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, व्यापारी एवं सामाजिक संगठन जिले की एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेकर उनको संचालित करने में मदद करें । उक्त विचार सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने दिए।

  मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना आंगनबाड़ियों केंद्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शासन के साथ-साथ समस्त जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं सामाजिक संगठन अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए एक एक आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लें और उनका संचालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों में हमारे देश के भविष्य अध्ययनरत हैं । उन्होंने कहा कि समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों में हम सभी की सहभागिता होगी, तो आंगनबाड़ी केंद्र आत्मनिर्भर बनेंगे।

Share:

पंजाब सरकार के खिलाफ करवाई की मांग को लेकर भाजपा ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

पंजाब सरकार के खिलाफ करवाई की मांग को लेकर भाजपा ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

सागर। भारतीय जनता पार्टी जनप्रतिनिधियों पदाधिकारी कार्यकर्ताओं ने आज पंजाब में हुई प्रधानमंत्री श्री  नरेन्द्र मोदी सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर पंजाब सरकार के खिलाफ कार्यवाही की मांग को राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा इस दौरान  कैबिनेट मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया जी सांसद श्री राज बहादुर सिंह जी प्रदेश मंत्री श्री प्रभु दयाल कुशवाहा जी विधायक श्री शैलेंद्र जैन जी श्री प्रदीप लारिया जी भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया जी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री सुशील तिवारी जी शैलेश केशरवानी जी सुधीर यादव जी भाजपा जिला महामंत्री श्याम तिवारी जी वरिष्ठ भाजपा नेता मुकेश जैन ढाना जी मुख्य रूप से उपस्थित रहे उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी
Share:

कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने सेवादल ने सौंपा ज्ञापन

कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने सेवादल ने सौंपा ज्ञापन

सागर।  पंजाब में किसान आंदोलन के चलते हुई प्रधानमंत्री जी की रैली रद्द होने की घटना और प्रधानमंत्री जी के काफिले के फंसने की घटना को लेकर सागर में भाजयुमो ने मशाल जुलूस का आह्वान किया है ,जिसके चलते शहर सेवादल ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर इस प्रदर्शन को रद्द करने की मांग की ।
वैश्विक महामारी कोरोना के चलते  जारी गाइडलाइन को पालन कराने की पुलिस से मांग की है और तीनबत्ती पर जारी धारा 144 के पालन कराने की पुलिस से मांग की है।
इस अवसर पर सेवादल के प्रदेश महामंत्री विजय साहू ने प्रशासन के दोहरी नीति की कडी निंदा की है,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि कोरोना काल की तरह मुंह फैला रहा है अतःहम नही चाहते कि हमारे राजनैतिक प्रतिद्वंद्वी भी इस महामारी का शिकार बने । हम गांधीवादी लोग सर्वे सन्तु निरामयाः के सिद्धांत पर चलने वाले लोग है। प्रशासन की गाइडलाइन सभी पर लागू होती है चाहे वह सत्ताधारी क्यो ना हो। ज्ञापन में आनंद हैला,वसीम खान, नितिन पचोरी,रामगोपाल यादव,अंकुर यादव,दीपक यादव उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR: तेजाब से हमला करने वाले आरोपीगण को 10-10 वर्ष का कठोर कारावास

SAGAR: तेजाब से हमला करने वाले आरोपीगण को 10-10 वर्ष का कठोर कारावास
 
सागर। न्यायालय- श्रीमान राकेश कुमार ठाकुर अपर एवं जिला सत्र न्यायाधीश देवरी, जिला सागर के न्यायालय ने आरोपीगण रामकेष ठाकुर पिता स्व. रामा ठाकुर उम्र 25 वर्ष निवासी टंकी मोहल्ला केसली, जिला सागर एवं रजनीष खरे पिता स्व. नारायण खरे, उम्र 32 वर्ष निवासी छोटे जैन मंदिर के पीछे केसली, जिला सागर को धारा 307 सहपठित धारा 34 भादवि में 10-10 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000-5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया गया। राज्य शासन की ओर से विशेष लोक अभियोजक/वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी ने शासन का पक्ष रखा।
 
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादिया ने थाना केसली में इस आशय कि रिपोर्ट लेख करायी कि घटना दिनांक 21.04.2012 को वह सदभावना  स्कूल में बच्चों का रिजल्ट बना रही थी तब उसे सफेदा(व्हाइटनर) की जरूरत पड़ी जो स्कूल मंे नहीं था उसने स्कूल के सर से पूछकर सफेदा उठाने घर को सुबह करीब 10 बजे आई तब रास्ते में मंदिर के पास एक अज्ञात लड़का मुंह में तौलिया बांधे मिला जिस पर फरियादिया ने कोई ध्यान नहीं दिया। घर आकर सफेदा लेकर स्कूल वापस जा रही थी तब छोटे जैन मंदिर के पास रास्ते में एक अज्ञात व्यक्ति मुंह में तौलिया बांधे सामने आया और ग्लास में रखा तेजाब फरियादिया के मंुह पर मारा, जिससे फरियादिया घायल हो गयी, तभी एक छोटी बच्ची वहां से गुजर रही थी तो वह भी तेजाब से घायल हो गयी। उक्त घटना के आधार पर प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्तगण के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर धारा 307 सहपठित धारा 34 भादवि में 10-10 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000-5000 रूपए अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया गया। 
 

Share:

SAGAR : वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन, अब हो सकेगी 3 हज़ार तक सैंपल की जांच ★ सैंपलिंग के 24 घंटे के भीतर रिपोर्टिंग और सूचना देने के दिए निर्देश

SAGAR : वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन,
अब हो सकेगी  3 हज़ार तक सैंपल की जांच
 ★ सैंपलिंग के 24 घंटे के भीतर रिपोर्टिंग और सूचना देने के दिए निर्देश

सागर। देश-प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकरणों और शीघ्र सैंपलिंग, टेसिं्टग तथा रिजल्ट के मद्देनजर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में नवनिर्मित वायरोलॉजी लैब सभी जिले वासियों के लिए सौगात साबित होगी।  वायरोलॉजी लैब के नए उपकरणों के साथ किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए सागर पूरी तरह तैयार है। उक्त विचार विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की नवनिर्मित वायरोलॉजी लैब के उद्घाटन सत्र के दौरान व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जहां एक ओर विश्व कोरोना की लहर का सामना कर रहा है वहीं दूसरी ओर जिले को आधुनिक उपकरणों एवं आधुनिक तकनीकी से लैस वायरोलॉजी लैब का मिलना सभी जिले वासियों के लिए खुशखबरी है। यह लैब बायोसेफ्टी लेवल - दो के अंतर्गत उच्च मानकों पर कार्य करेगी।  लैब का सेटअप इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लैब के भीतर की वायु हेपा फिल्टर के माध्यम से फिल्टर  होकर न्यूट्रल एयर के रूप में बाहरी वातावरण से मिलेगी। इस प्रकार यह बाहरी वातावरण को किसी भी प्रकार से प्रदूषित या संक्रमित नहीं करेगी। इसके साथ ही लैब में छह रियल टाइम पीसीआर और फुली ऑटोमेटेड आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन भी स्थापित की गई है। यह अत्याधुनिक लैब मध्यम से उच्च जोखिम वाले वायरस का पता लगाने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि नई वायरोलॉजी इलाके माध्यम से टेसिं्टग क्षमता में भी वृद्धि हुई है। नई मशीनों के माध्यम से अब तीन हजार के करीब टेस्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़े
https://mobile-webview.gmail.com/334094137/-6932743584194874125#m_-4167423125505367458_1

उल्लेखनीय है कि यह लैब 2.5 करोड़ रुपय की लागत से बनाई गई है। जिसमें 1.5 करोड़ रुपए आईसीएमआर ग्रांट के तहत तथा 1 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा प्रदाय किए गए हैं। 

उद्घाटन के अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने वायरोलॉजी लैब की समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कहा कि वे पूर्णतः आश्वस्त हैं कि वायरोलॉजी लैब के रिसर्च साइंटिस्ट, स्टाफ और टेक्नीशियन पूर्ण मानसिक और शारीरिक दक्षता से कार्य करेंगे।

उन्होंने वायरोलॉजी लैब के समस्त स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है की मानवता की सेवा में निरंतर कार्यरत रहते हुए किसी भी स्टाफ ने कोविड की प्रथम लहर से लेकर अब तक एक भी अवकाश नहीं लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति की जान बचाने से बड़ा और कोई कार्य नहीं हो सकता। अतः चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ द्वारा किया जा रहा कार्य अमूल्य है। 

इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने बीएमसी के डीन डॉ आर एस वर्मा, माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड डॉ अमरदीप राय तथा डॉ सुमित रावत को निर्देश दिए कि जन सामान्य की सुविधा हेतु सैंपलिंग के 24 घंटे के भीतर रिपोर्टिंग तथा सूचना दी जाए। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर देते हुए कहा कि रिजल्ट पॉजिटिव आए अथवा नेगेटिव संबंधित व्यक्ति को उसकी जानकारी से अवश्य अवगत कराया जाए। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टोल प्लाजा आदि पर टेसिं्टग अति आवश्यक है। टेस्ट रिजल्ट आने तक बाहर से आये ऐसे व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा जाए, जिससे संक्रमण ना फैले। इसके साथ ही टेलीमेडिसिन तथा टेली काउंसलिंग की भी अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका है, इन्हें भी शीघ्र क्रियाशील करें।

अधिक दक्षता से कार्य करने होंगे
---- कमिश्नर श्री शुक्ला

बीएमसी की नई वायरोलॉजी लैब के उद्घाटन समारोह में विशिष्ट विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए संभागायुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला ने कहा कि हमें विपरीत परिस्थितियों में अधिक दक्षता से परिणाम मूलक कार्य करते हुए कोरोना की तीसरी लहर का सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि, वायरोलॉजी लैब के माध्यम से मिले नए उपकरणों से दक्षता में और निखार आएगा। उन्होंने कहा कि वायरोलॉजी लैब के माध्यम से रिसर्च, टेसिं्टग एवं कैपेसिटी में वृद्धि हुई है। यह लैब निश्चित रूप से न केवल सागर जिले बल्कि पूरे संभाग के लिए वरदान साबित होगी।

इस अवसर पर श्री शैलेश केशरवानी, श्री रामेश्वर नामदेव, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर एस वर्मा, अधीक्षक श्री पिप्पल, माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ अमरदीप राय, डॉ सुमित रावत,  डॉ तल्हा साद, डॉ मनीष जैन, माइक्रोबायोलॉजी विभाग का समस्त स्टाफ उपस्थित था।
क्रमांक 69/69/2022 फोटो यथावत संलग्न है।  

Share:

गढ़ाकोटा में विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया मंत्री गोपाल भार्गव ने

 गढ़ाकोटा में विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया मंत्री गोपाल भार्गव ने
सागर, । मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा 13 करोड़ रुपए की लागत से सागर - दमोह मार्ग पर गढ़ाकोटा नगर के दोनों ओर 6 किलोमीटर सड़क के विकास कार्य एवं सौंदर्यीकरण कार्य जिसमें डिवाइडर सहित फोरलेन, गमलों में वृक्षारोपण, सड़क के दोनों और पेव्हर  ब्लॉक फुटपाथ ,डेकोरेटिव लाइटिंग, एडवांस स्ट्रीट लाइटिंग, चौराहों पर हाई मास्क लाइट, एवं शहर की विभिन्न रोडो का डामरीकरण कार्य लागत 86 लाख रुपए की लागत से फटका चौराहा से गुंजोरा चौराहा, अस्पताल चौराहा से शफी की दुकान से होते हुए जानकी रमण मंदिर तक, बस स्टैंड से रुई बाजार एवं टॉकीज चौराहा तक, शादी घर से मेन रोड और शादी घर परिसर पर रोडो का डामरीकरण कार्य का भूमि पूजन गुरुवार को नगर भवन प्रांगण बस स्टैंड गढ़ाकोटा में मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने किया।

भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री भार्गव ने कहा कि विकास में कसर नहीं रहेगी उन्होंने कहा कि सड़क क्षेत्र का आईना होती है क्षेत्र में हर गली मोहल्ले में पक्की सड़कों का निर्माण किया गया । विधानसभा क्षेत्र विकास में कोई कमी नहीं आएगी। अपनी रहली विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों का काम्टीशन मध्य प्रदेश एवं बड़े-बड़े शहरों में हो रहा है। रहली विधानसभा के लोगों को अलग-अलग जल की सप्लाई हो रही है यह विचित्र नगरी है ।


शाहपुर से पांचमील रानगिर  तक सड़क सीसी सड़क 55 किलोमीटर लंबी 126  करोड़ रुपए की लागत से शीघ्र ही बनेगी । जिसके टेंडर जारी हो चुके हैं। यह सड़क फोरलाइन से जुड़ेगी। अब लोगों को चक्कर लगाकर नहीं जाना पड़ेगा । पथरिया रोड का चौड़ीकरण एवं रहली रोड का चौड़ीकरण किया गया है। सुंदरीकरण कार्य किए गए। बाहर से आने वाले लोगों को लगे विकास यही कहलाता है इसके लिए दृष्टि चाहिए क कल्पना चाहिए। कि हम बेहतर से बेहतर कर सकें।यही यही हमारी उपलब्धि होगी । गढ़ाकोटा से क्षेत्र के किसी भी गांव में जाएं तो आधे घंटे से ज्यादा समय नहीं लगता ।अन्य विधानसभा क्षेत्र रहली विधानसभा क्षेत्र से  10 साल विकास कार्यों में  पीछे हैं।

मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम संभागीय प्रबंधक अनिल श्रीवास्तव ने विभागीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में सीएमओ जेएन तिवारी,मनोज तिवारी, पीडब्ल्यूडी हरिशंकर जयसवाल ,एसडीओ साहित्य तिवारी ,उपयंत्री दिनेश रावत, पीआईयू कल्याण सिंह परस्ते, पूर्व पार्षद मुन्नालाल साहू, ठेकेदार रामू यादव, अमित प्यासी  सभी विभागों के कर्मचारी जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
Share:

नरसिंहपुर : जनसुनवाई में कलेक्टर के निर्देश पर आवेदक को तत्काल मिला दिव्यांगता प्रमाण पत्र

नरसिंहपुर : जनसुनवाई में कलेक्टर के निर्देश पर आवेदक को तत्काल मिला दिव्यांगता प्रमाण पत्र

नरसिंहपुर, 06 जनवरी 2022.। कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देश पर करेली विकासखंड की ग्राम पंचायत नयाखेड़ा के ग्राम ग्वारी (दिल्हैरी टोला) के आवेदक 60 वर्षीय श्री पतलू भरिया को मौके पर ही तत्काल दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

   उल्लेखनीय है कि श्री पतलू ने आवेदन देकर कलेक्टर से अनुरोध किया था कि उनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं बन पाने के कारण उन्हें दिव्यांग पेंशन नहीं मिल पा रही है। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को श्री पतलू का स्वास्थ्य परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिये थे। इस प्रकरण में तत्परता से कार्रवाई कर श्री पतलू का दिव्यांगता प्रमाण पत्र एक घंटे के भीतर बनाया गया। जनसुनवाई के दौरान मौके पर ही कलेक्टर श्री सिंह ने श्री पतलू को दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया और उन्हें दिव्यांगता पेंशन प्रदान करने की कार्रवाई प्रारंभ की गई।
Share:

SAGAR : दूसरों के नाम से कराए ट्रेक्टर फायनेंस, धोखाधडी कर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, ★ 4 आरोपियो से 6 ट्रेक्‍टर व एक बाइक बरामद

SAGAR : दूसरों के नाम से कराए ट्रेक्टर फायनेंस, धोखाधडी कर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश,
★ 4 आरोपियो से 6 ट्रेक्‍टर व एक बाइक बरामद


सागर। पुलिस अधीक्षक सागर श्री तरूण नायक द्वारा ट्रेक्‍टर चोरी की शिकायतों का जल्‍द से जल्‍द खुलासा करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित कर अति0 पुलिस अधीक्षक शहर श्री विक्रम सिंह कुशवाहा के नेतृत्‍व मे एक विशेष टीम का गठन किया गया था। जिसके तहत मुखबिर से सूचना प्राप्‍त कर ग्राम रतोना तरफ पहुंचकर मय स्टाफ रोड किनारे खडे होकर रतौना तरफ से आ रहे एक ट्रेक्टर जिसमें 4 आदमी थे, रोककर ट्रेक्टर चालक से ट्रेक्टर के सम्बन्ध में पूछताछ किया तथा दस्तावेज पेश करने को कहा गया जो दस्तावेज पेश करने में आनाकानी करते रहे बाद हिकमत अमली से पूंछने पर ट्रेक्टर के दस्तावेज नही होना बताये तथा एक अन्‍य मोटर साईकिल में बैठे दोनो लोगो से मोटर साईकिल के सम्बन्ध में पूछताछ की गई जो कोई दस्तावेज नही होना बताये।  सभी को थाने लाकर पूंछतांछ किया गया जो संदेही शुभम बिल्थरे ने पूछताछ में बताया कि अपने साथियो मनोज उपाध्याय हसरई, कैलाश दोंदेरिया धर्मपुरा छतरपुर, नन्नाई अहिरवार नि0 धर्मपुरा छतरपुर के साथ मिलकर चारो ने शनि यादव, शुभम पटेल, रोहित कुर्मी, बट़टू अहिरवार नि0 गढ़ाकोटा एवं मन्नू अहिरवार व नन्नाई अहिरवार के नाम से ट्रेक्टर फायनेंस कराकर उठाये थे । किस्त के पैसा कंपनी/एजेसी में भरने की बात हुई थी।  जो पैसा नहीं भरकर 6 ट्रेक्टरो को मथुरा उप्र0 बेचने ले जाने के लिये ग्राम रतौना क्रेशर के पास खडे करके चालक की तलाश करने इस ट्रेक्टर से आये है। बाकी 5 ट्रेक्टर को रतौना क्रेशर के पास खड़े कर के लॉक कर दिये है। इस प्रकार उक्‍त व्‍यक्तियों से कुल 6 ट्रेक्टर जप्‍त किये गये है । उक्‍त आरोपियो मे से मनोज उपाध्‍याय नि0 हंसरई पूर्व मे थाना नरयावली में इसी प्रकार के अपराध मे गिरप्‍तार हो चुका हैतथा थाना कोतवाली एवं थाना सिविल लाईन मे वांछित है। शुभम बिल्‍थरे थाना गढाकोटा में इसी प्रकार के प्रकरण मे वांछित है तथा नन्नाई अहिरवार भी थाना दमोह देहात में भी वाछित है।
उक्‍त आरोपी गणों द्वारा ट्रेक्‍टर को एजेंसी से फायनेंस कराया जाकर अपने अन्‍य साथियों के माध्‍यम से मथुरा, के पास अपने साथियों को कम पैसों मे ट्रेक्‍टर दे दिये जाते थे और उन पैसों को आपस मे बांट लिया जाता था। ट्रेक्‍टर एजेंसी और फायनेंस कंपनी के सामने ये लोग जिन किसानों के नाम से ट्रेक्‍टर लेते थे ।उनको डिफाल्‍टर घोषित करा दिया जाता था और ट्रैक्‍टर न होने की स्थिति मे फायनेंस कंपनी किसी प्रकार की कोई रिकवरी नही कर पाती थी। ये लोग कभी कभी थाने मे ट्रेक्‍टर चोरी की झूठी रिपोर्ट भी लेख करा देते थे और कभी-कभी मात्र आवेदन देकर सूचना अपने पास रख लेते थे जिससे फायनेंस कंपनी को यह बता सकें की हमारा ट्रेक्‍टर चोरी हो गया। जिस व्‍यक्ति को यह ट्रेक्‍टर देते थे ।उनसे स्‍टांप पर लिखापढी किराये नामें की करते थे या फिर सुपुर्द नामा लिख देते थे ।जिससे संबंधित व्‍यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही मे अढचन आ जाती थी ।जबकि फायनेंस शुदा संपत्ति को किसी दूसरे व्‍यक्ति को सुपुर्द नामा या किराये पर बिना फायनेंस कंपनी की अनुमित के नही दिया जा सकता। इस प्रकार यह लोग षडयंत्र कर संगठित रूप से गिरोह बनाकर अपराध घटित कर रहे है। जिन पर अभी कार्यवाही जारी है। 

गिरप्‍तार आरोपी :
–01 – शुभम बिल्‍थरे नि0 गढाकोटा  02 - कैलाश दौदेरिया नि0 धर्मपुरा छतरपुर,
03 - नन्‍नाई अहिरवार नि0 धर्मपुरा छतरपुर
04 - मनोज उपाध्‍याय नि0 हंसरई राहतगढ 

सराहनीय योगदान - निरी0 सतीश सिंह, उनि0 नेहा सिंह गुर्जर, उनि0 शशिकांत गुर्जर, उनि0 शिवम दुबे,उनि0 मनोज जंगेला, उनि0 टेक सिंह धुर्वे, सउनि सुरेशचंद मिश्रा, प्रआर0 मुकेश कुमार, अमित चौबे, जानकी मिश्रा, बृजेश शर्मा, आर0 आशीष गौतम, पवन कुमार, लखन, दीपक यादव, मनीष तिवारी, भानू चौधरी, लवकुश, अमित शुक्‍ला, अमर तिवारी का सराहनीय योगदान रहा। 
Share:

SAGAR : आदिवासी जनजाति नृत्यों की कार्यशाला का शुभारंभ

SAGAR :  आदिवासी जनजाति नृत्यों की कार्यशाला का शुभारंभ


सागर |  आदिवासी जनजाति नृत्यो की कार्यशाला का शुभारंभ 4 तारीख को तिलक गंज रामसरोज पैलेस  में शाम 7 बजे दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ। दीप प्रज्ज्वलित श्री शैलेश केशरवानी जी, श्रीमती अंजना चतुर्वेदी जी, डॉक्टर ओम प्रकाश चौबे जी, डॉक्टर सुधीर तिवारी जी, श्री कपिल स्वामी श्री नवल किशोर नामदेव द्वारा किया गया। कार्यशाला में लगभग 50 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन गुरु शिष्य परंपरा योजना के तहत दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। जिसमें प्रशिक्षक श्रीमती विनीता दोहरे जी होंगी। श्री शैलेश केशरवानी जी एवं  डॉ ओ पी चौबे जी द्वारा बताया गया कि आयोजन का मुख्य उद्देश्य बुंदेलखंड में निवासरत आदिवासी जनजातीय कलाओं का संरक्षण व संवर्धन करना है यह कला अमूर्त रूप में है जिसे मूर्त रूप में लाने की जरूरत है लाखा बंजारा के बाद यही आदिवासी जनजाति सागर में निवासरत जिनके ऊपर ध्यान देना अति आवश्यक है इनकी संस्कृति से विद्यार्थियों को अवगत कराया जायेगा जिस के लिए कोई भी आवश्यकता होगी हमारे द्वारा पूर्ण की जाएगी। कार्यक्रम मे  दीपक स्वामी, अतीश नेमा, शुभम कोरी, अंकित सेन, महेंद्र चढ़ार, दीपक राय, अंशुल अहिरवार, अंशिका अहिरवार, प्राची साहू, शुभकामना ठाकुर, तनु ठाकुर, शालिनी अहिरवार उवस्थित रहे। 
Share:

शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया के नवनिर्मित भवन को लोकार्पण ★ 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन

शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया के नवनिर्मित भवन को लोकार्पण
★ 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन

सागर । षासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में 1237 लाख रूपये की लागत के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण एवं 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन कार्यक्रम सांसद श्री राजबहादुर सिंह के मुख्य अतिथ्य एवं नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया की अध्यक्षता में आज संपन्न हुआ। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री दीपक आर्य कलेक्टर, सागर व प्रसिद्ध समाज सेवी श्री गुलझारी लाल जैन थे।

कार्यक्रम का विधिवत से शुभारंभ कन्या पूजन एवं मां सरस्वती के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ए ़ सी ़ जैन ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन में बताया कि महाविद्यालय की स्थापना में विधायक ने महती भूमिका निभाई है। विधायक श्री लारिया की सक्रियता से मात्र 2 वर्षो में ही महाविद्यालय का भवन निर्माण हुआ उन्होनें कहा कि श्री गुलझारी लाल जैन ने जो आर्थिक सहयोग दिया है, निष्चित ही महाविद्यालय के लिए उनका ये योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होनें बताया कि महाविद्यालय में वर्तमान में 1750 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। प्राचार्य ने महाविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं, षिक्षकीय पद एवं बाउंड्रीवॉल के निर्माण के लिए सांसद एवं विधायक से निवेदन किया।

अतिरिक्त संचालन उच्च षिक्षा डॉ ़ जी ़ एस ़ रोहित ने कहा कि इस महाविद्यालय के विद्यार्थी जिला एवं संभाग स्तर पर विभिन्न विधाओं में चयनित हो रहे है। उन्होनें उच्च षिक्षा मंत्री का महाविद्यालयों में राजगार मूलक पाठ्यक्रम चालू करने के लिए आभार माना इन पाठ्यक्रमों अध्ययन करने पर छात्रों के लिए स्वरोजगार के क्षेत्र में अवसर पैदा होगें। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री गुलझारी जैन ने कहा कि महाविद्यालय के विकास में जो भी आवष्यकता होगी। उसे वें पूरा करने का भरोसा दिया। उन्होनें 50 सीटर कन्या छात्रावास के निर्माण में भी आर्थिक सहयोग देने का कहा।

विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि महाविद्यालय के इस सुन्दर भवन में विद्यार्थी षिक्षा के साथ साथ अपनी अन्य अभिरूचियों का भी विकास करें और आगे बढ़े उन्होनें खेल स्टेडियम के लिए वुडन कोर्ट के निर्माण लिए अपनी स्वीकृति दी। विद्यार्थी षिक्षा के साथ साथ खेल गतिविधियों में भरपूर भाग ले और अपना और महाविद्यालय का नाम रोषन करें। महाविद्यालय में षिक्षा गृहण करने के साथ-साथ वे अपने अभिरूचियों को भी बढाऐं। साथ ही महाविद्यालय में जो भी कमी है, उसे वे पूरा करने का भरपूर प्रयास करेगें ताकि यह महाविद्यालय षिक्षा के क्षेत्र में एक नया क्रीर्तिमान स्थापित करे।

सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि इस आकर्षक भवन की सुन्दरता एवं षिक्षा की गुणवत्ता का भी प्राचार्य एवं षिक्षक दायित्व निभाएगें। उन्होनें अपने उद्बोधन में कहा कि षिक्षकगण बच्चों को षिक्षा के साथ साथ नैतिक षिक्षा भी दे, यदि वे षिक्षा के साथ-साथ अपने मानवीय गुणों का भी विकास करते है तो निष्चित ही वे समाज व देष के योग्य नागरिक बनेगें।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की विभिन्न विधाओं में विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र दिये गए। कार्यक्रम में लोक नृत्य की प्रस्तुति भी छात्र-छात्राओं द्वारा दी गई । कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में डॉ ़ उमाकांत स्वर्णकार डॉ ़ नीरज दुबे , डॉ ़ संजीव दुबे, डॉ ़ संगीता मुखर्जी उपस्थित रहे। अंत में आभार प्रदर्षन महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ ़ अजय सिंह ठाकुर ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ ़ दिव्या  गुरू ने किया। इस आयोजन में महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक एवं स्टॉफ उपस्थित रहा ।
Share:

SAGAR : प्रथम स्मार्ट पार्क का लोकार्पण कियासांसद राज बहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने

SAGAR :  प्रथम स्मार्ट पार्क का लोकार्पण कियासांसद राज बहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने
सागर। सागर सांसद राज बहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने सागर नगर में स्मार्ट सिटी के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बन रहे स्मार्ट पार्कों के लोकार्पण का क्रम प्रारंभ किया इसके तहत आज बाघराज वार्ड स्थित सोमनाथ पुरम कॉलोनी के सर्व सुविधा युक्त नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण किया गया इस अवसर पर दोनों जन प्रतिनिधियों ने पार्क का भ्रमण किया साथ ही वहां लगे हुए ओपन जिम उपकरण एवं विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का मुआयना किया इस दौरान कॉलोनी वासियों ने महिला एवं पुरुष अलग-अलग मंडलों ने अपनी ओर से विधायक एवं सांसद सिंह के प्रति अपना आभार व्यक्त किया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी एवं यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का आशीर्वाद से सागर स्मार्ट सिटी में शामिल हुआ है और एक बड़ी राशि हमें अपने संकल्पना को साकार करने के लिए प्राप्त हुई है इसके लिए हम शहर में मूलभूत सुविधाओं का विकास बड़े-बड़े निर्माण कार्य तो कर ही रहे हैं साथ ही हमारे कॉलोनियों में मोहल्लों में रहने वाले लोगों के लिए उत्तम सुविधा उपलब्ध कराना भी हमारा कर्तव्य है और इस दिशा में क्षेत्रों में पार्कों का निर्माण, खेल मैदानों का निर्माण, स्मार्ट टॉयलेट का निर्माण हमारी प्राथमिकता सूची में है उसका कार्य प्रारंभ कर दिया है बहुत जल्द शहर में प्रत्येक रिक्त स्थान पर हम पार्क का निर्माण करेंगे ताकि लोग उसका लाभ ले सके अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना सकेंउन्होंने कहा कि आज स्पार्क का लोकार्पण कर रहे हैं इसके लिए हमने अनेकों बार विधायक निधि से राशि दे चुके हैं परंतु पर्याप्त राशि के अभाव में पूरा काम नहीं हो पाता है अब हमने एक बढ़िया सी से इस कार्य को पूर्ण किया है।उन्होंने ठेकेदार से कहा कि किसी भी पार्क में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा अच्छे खेल के उपकरण लगाइए ओपन जिम लगाइए बच्चों के उपकरण लगाइए औरएक अच्छा स्थान लोगों को बना कर दीजिए ताकि लोग अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए पार्कों का उपयोग कर सकें उन्होंने कहा कि शहर में बड़ी संख्या में निर्माण कार्य चल रहे हैं आगामी 2 वर्ष सागर शहर के लिए बड़े ही पीड़ादायक है परंतु या पीला किसी भी शिशु के जन्म लेने के पूर्व की प्रसव पीड़ा के समान है और शिशु के जन्म के पश्चात मां को जो आनंद की अनुभूति होती है वही अनुभूति सागर वासियों को होगी ऐसा में विश्वास दिलाता हूं।
कार्यक्रम को सांसद राज बहादुर सिंह ने संबोधित करते हुएहमारा कर्तव्य आप लोगों को अच्छे निर्माण करके देना है अच्छी सुविधाएं देना है परंतु उन सुविधाओं को लगातार मेंटेन करके रखना आप सभी का दायित्व है अतः मेरा आप सभी से आग्रह है कि समृद्ध कालोनियों में विधिवत कॉलोनी की समिति बनाई जाए और पाक स्मार्ट टॉयलेट खेल के मैदान इनका मेंटेनेंस किया जाए उन्होंने कहा कि जनभागीदारी एक बहुत अच्छी पहल है इसकी अपेक्षा हम समृद्ध वर्ग से ही कर सकते हैं आप समाज के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करेंगे।
कार्यक्रम का संचालन आर एस बादल ने किया एवं आभार बृजमोहन पांडे ने व्यक्त किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से जगन्नाथ गुरैया, लक्ष्मण सिंह, राजेश केसरवानी, सुबोध पाराशर, हेमंत यादव, शैलेंद्र बादल, सुनील भदौरिया, पवन पटेल पीयूष पाल उपस्थित रहे
Share:

कमल पुष्प कार्यकर्ताओं ने अथक परिश्रम से संगठन को गढ़ा : विष्णुदत्त शर्मा ★ सागर एवं दमोह जिले की कार्यशाला

कमल पुष्प कार्यकर्ताओं ने अथक परिश्रम से संगठन को गढ़ा : विष्णुदत्त शर्मा
★ सागर एवं दमोह जिले की कार्यशाला

सागर । स्व. कुशाभाउ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष में आयोजित संगठन पर्व के तहत बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत सागर एवं दमोह जिले की संयुक्त मंडल विस्तारक एवं मंडल अध्यक्ष कार्यशाला का आयोजन आज धर्मश्री स्थित जिला भाजपा कार्यालय में किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा जी एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सागर संभाग प्रभारी श्री चौधरी मुकेश चतुर्वेदी जी, भाजपा प्रदेश मंत्री एवं सागर जिला प्रभारी श्री आशीष दुबे, भाजपा प्रदेश मंत्री श्री प्रभुदयाल पटेल, प्रदेश कार्यालय मंत्री श्री राघवेंद्र शर्मा, दमोह जिला प्रभारी श्री अभिलाष पांडे, दमोह जिला अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी, सागर जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यशाला में सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा भारत माता, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं स्व. कुशाभाऊ ठाकरे जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यशाला की विधिवत शुरुआत की गई। 
कार्यशाला के प्रथम सत्र में स्वागत एवं प्रस्तावना में भाजपा जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने उपस्थित सभी मंडल विस्तारको एवं मंडल अध्यक्षों से आह्वान किया कि स्व. कुशाभाउ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष में बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत यह जो योजना प्रदेश नेतृत्व द्वारा तय की गई है उसका निर्वहन हमें पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण के साथ करना है। यह संगठन विस्तार की दिशा में महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का व्यवस्थित क्रियान्वयन ही हम सभी की ओर से स्व. कुशाभाउ ठाकरे जी के चरणों में सच्ची श्रृद्धांजलि के रूप में होगा।
कार्यशाला के मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा जी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को पं.दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं कुशाभाउ ठाकरे जैसे अनेको महापुरूषों ने अपने विचारों को प्रतिपादित कर, जनसंघ के बाद भारतीय जनता पार्टी को गढ़ा है। भारतीय जनता पार्टी वैचारिक राजनैतिक दल है जो सदैव अन्त्योदय के माध्यम से अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिये कार्य करता है। जिसका प्रतिफल है आज देश के 70 प्रतिशत भू-भाग पर भारतीय जनता पार्टी की सरकारे जनकल्याण के लिये कार्य कर रही है। संगठन द्वारा बूथ विस्तारक योजना बनाई गई है जिसका उद्देश्य संगठन के कार्य का विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण करना है। संगठन द्वारा बनाये गये सभी विस्तारक प्रत्येक बूथ पर पहुंचकर बूथ समितियों का वैरीफिकेशन कर डिजीटलीकरण करेंगे ताकि प्रत्येक बूथ को हम सीधा प्रदेश एवं केन्द्रीय कार्यालय से जोड़ सकें। जिससे हमारे सभी बूथ और अधिक सशक्त बनेंगे। साथ ही श्री शर्मा ने सभी मंडल विस्तारको से आह्वान किया कि पूर्ण संकल्प शक्ति के साथ जुटकर इस कार्य योजना को क्रियान्वित करना है साथ ही प्रत्येक बूथ समिति में हमारे सभी सामाजिक वर्गो को समाहित करें  ताकि हमारा संगठन सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी बने। साथ श्री शर्मा ने कहा कि यह विस्तारक योजना राजनैतिक इतिहास में ऐतिहासिक बनेगी।
कार्यशाला को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग के प्रभारी चोधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बूथ विस्तारक योजना ऐतिहासिक योजना है हम सभी बूथ विस्तारक योजना के तहत चयनित कार्यकर्ता सौभाग्यशाली है बूथ विस्तारक योजना में लगे समस्त कार्यकर्ता पूर्ण संकल्प शक्ति के साथ जुटकर कार्य करें। जिससे निश्चित रूप से निर्धारित लक्ष्य के तहत पार्टी को निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।
मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं सागर जिले के प्रभारी  आशीष दुबे ने  कार्यशाला में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बूथ विस्तार योजना के अंतर्गत निकलने वाले कार्यकर्ताओं को करणीय कार्यों को लेकर एक प्रतिवेदन दिया गया है उसके तहत कार्यकर्ता अपने संबंधित स्थानों पर पहुंचकर मंडल के पदाधिकारियों के साथ कार्य योजना बनाकर कार्य करें जिससे निश्चित रूप से बूथ विस्तारक योजना में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त कर सकें।कार्यशाला का संचालन भाजपा जिला महामंत्री श्री श्याम तिवारी एवं आभार दमोह भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी ने व्यक्त किया । कार्यशाला में प्रमुख रूप से पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सागर संभाग के प्रभारी चैधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, सागर जिले के प्रभारी प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, भाजपा प्रदेश मंत्री श्री प्रभुदयाल पटेल, भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री अभिलाष पांडे, धर्मेंद्र सिंह लोधी, पी. एल. तंतुवाय, राहुल सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, दमोह जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, हरीराम सिंह ठाकुर, वीरेन्द्र पाठक, भाजपा जिला महामंत्री मोनू चैहान, श्याम तिवारी, सुशील तिवारी वृंदावन अहिरवार, लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ गुरैया, रामेश्वर नामदेव, अनिल ढिमोले नवीन भट्ट, कमलेश बघेल, प्रदीप राजोरिया, श्रीमती संध्या भार्गव, राजकुमार धनोरा, यश अग्रवाल, श्रीमती सुषमा यादव, वीरेंद्र पटेल निकेश गुप्ता देवेंद्र कटारे श्रीकांत जैन, विक्रम सोनी, मनीष चैबे, रीतेश मिश्रा, आलोक केशरवानी, श्रीमती संध्या भार्गव, लक्ष्मण सिंह लोधी, अर्पित पाण्डे, नरेन्द्र अहिरवार, राजकुमार सिह धनोरा, विक्रम सोनी, मनीष चैबे, रीतेश मिश्रा, सौरभ केशरवानी, कपिल कुशवाहा, दिलीप नायक, राघवेन्द्र सिंह, आफीसर यादव, शुभम तिवारी, लोकेन्द्र सिंह ठाकुर, चित्तर सिंह राजपूत, साहबराज यादव, मनीष पटैल, प्रवीण जैन, हरिशंकर कुशवाहा, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, नारायण सिंह लोधी, जगदीश लोधी, जितेन्द्र सिंह ठाकुर, कमल कुर्मी, अमित राय, दीपेश जैन, प्रेम सिंह लोधी, रामलखन सिंह ठाकुर, महेश सरवैया, अमित नायक, गोविंद पटैल, सुधीर यादव, उदयभान लोधी, देवेन्द्र ठाकुर, विवेक मिश्रा, देवपाल सिंह, भैयाराम लोधी, काशीराम यादव सहित अपेक्षित श्रेणी के पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

नवनिर्मित वीडियो काॅन्फ्रेसिंग हाॅल का हुआ लोकार्पण

धर्मश्री स्थित जिला भाजपा कार्यालय में नवनिर्मित वीडियो काॅन्फ्रेसिंग हाॅल का भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा जी, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग प्रभारी श्री मुकेश चतुर्वेदी , जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया , सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन  ने फीता काटकर उद्घाटन किया। एवं नवनिर्मित वीडियो काॅन्फ्रेसिंग हाॅल का अवलोकन किया। उक्त जानकारी संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजौरिया एवं जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।
Share:

MP : राज्य में बड़े मेले आयोजित न हों, विवाह समारोह 250 , उठावना, अंतिम संस्कार आदि में 50 व्यक्ति तक शामिल होंगे ★ सभी जिलों में संक्रमित नागरिकों को मिले बेहतर उपचार और देखभाल ★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंहने की कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा

MP :  राज्य में बड़े मेले आयोजित न हों, विवाह समारोह  250 , उठावना, अंतिम संस्कार आदि में 50 व्यक्ति तक शामिल होंगे
★ सभी जिलों में संक्रमित नागरिकों को मिले बेहतर उपचार और देखभाल ★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंहने की कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विश्व में कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का संक्रमण देखने को मिल रहा है। भारतीय राज्यों में भी संक्रमण बढ़ रहा है। लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं बल्कि अधिक से अधिक सावधानियाँ बरतने की जरूरत है। हम पहले की तरह इस बार भी सबके साथ मिलकर इस संक्रमण का मुकाबला करेंगे, लड़ेंगे और जीतेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य रूप से मॉस्क का उपयोग किया जाए। मॉस्क का उपयोग न करने पर जुर्माना लगाया जाये। अभी अनेक राज्यों में नाइट कर्फ्यू के अलावा अन्य प्रतिबंध नहीं है। मध्यप्रदेश में भी कोई नए सख्त प्रतिबंध नहीं होंगे, लेकिन विभिन्न अवसरों पर उपस्थिति की संख्या सीमित करने का निर्णय हुआ है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा विभिन्न मंत्रियों, प्रशासनिक अधिकारियों और प्रदेश के कलेक्टर्स से कोविड-19 की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और व्यवस्थाओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल सहित जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर के कलेक्टरों से किए गए प्रबंध की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड केयर सेंटर में संक्रमित रोगियों के आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था हो। प्रभारी अधिकारी जिलों के संपर्क में रहें। सभी सावधानियों का पालन करवाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रतिदिन कम से कम 60 हजार कोरोना टेस्ट राज्य में हों। अस्पतालों में आवश्यकतानुसार बेड की व्यवस्था हो। कोविड केयर सेंटर्स में भी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जाएँ। अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में एक से सवा लाख बिस्तरों की क्षमता निर्मित रहे। भारत सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुरूप उपचार और अन्य व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। संक्रमण से घबराए नहीं पूरी सावधानियाँ रखते हुये आमजन को जागरूक किया जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाराष्ट्र में सर्वाधिक संक्रमण है। पड़ोसी राज्य होने के नाते मध्यप्रदेश में अधिक से अधिक एहतियात बरते। मुख्यमंत्री ने स्वैच्छिक संगठनों, आमजन, जन-प्रतिनिधियों और क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यों से मिलजुल कर संक्रमण का मुकाबला करने का आह्वान किया। स्वास्थ्य मंत्री Dr Prabhuram Choudhary और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री Vishvas Kailash Sarang, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव और जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने वर्चुअल चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व की कोरोना लहरों के समय भोपाल में लाल परेड ग्राउण्ड के पास मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आइसोलेशन के लिए जो व्यवस्था की गई थीं। उसकी तैयारी अभी भी रखी जाए। संक्रमण का प्रभाव कम होने के बावजूद यह व्यवस्था एहतियातन कर ली जाए। इसी तरह इंदौर में भी स्टेडियम में रोगियों को आइसोलेट रखने के प्रबंध सुनिश्चित हों। ठंड के मौसम को देखते हुए स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से आवश्यक रजाइयों की व्यवस्था भी की जाए। प्रदेश के बड़े नगरों में पुख्ता व्यवस्थाएँ हो जाने से निकटवर्ती जिलों से आने वाले संक्रमित व्यक्तियों की देखभाल में आसानी होगी।

जबलपुर कलेक्टर ने बताया कि प्रतिदिन करीब पाँच हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। अभी 73 प्रकरण सामने आए हैं। फीवर क्लीनिक प्रारंभ कर दिए गए हैं। कुल 32 शासकीय और निजी अस्पतालों से सम्पर्क कर व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर में बिस्तर क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ग्वालियर ने बताया कि कल 58 प्रकरण सामने आए हैं। छह हजार बेड उपलब्ध हैं। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। रोगियों के घर जाकर चिकित्सकीय परामर्श देने की व्यवस्था की गई है। एक मॉडल तैयार किया गया है, जिसमें रोगी को एक पैकेज में उपचार और देखभाल का लाभ मिलेगा। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक भी की जा चुकी है। कलेक्टर इंदौर ने बताया कि संक्रमण को देखते हुए चिकित्सकों से उपचार में औषधियों के निर्धारण के संबंध में भी चर्चा हुई है। कलेक्टर भोपाल ने बताया कि पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक महाविद्यालय में कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किया गया है। नेहरू स्टेडियम में भी करीब एक हजार बिस्तर क्षमता का केन्द्र शुरू करने की तैयारी है। भोपाल में कल 24 प्रकरण सामने आए हैं। फीवर क्लीनिक भी कार्य कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग का प्रजेंटेशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने प्रेजेंटेशन दिया। बताया गया कि मध्यप्रदेश में 594 कोरोना केसेस हैं। देश में 42 हजार और विश्व में 18 लाख केस आए हैं। प्रदेश के कुल प्रकरणों में लगभग आधे प्रकरण इंदौर में है। कुल रोगियों में से अस्पताल में लगभग 8 प्रतिशत रोगी आइसोलेटेड किए गए हैं। शेष संक्रमित घर पर ही आइसोलेट हैं। बिस्तरों की उपयोग क्षमता के संबंध में बताया गया कि बिना ऑक्सीजन वाले बेड मात्र 0.67 प्रतिशत, ऑक्सीजन बेड 0.19 प्रतिशत और आईसीयू एवं एचडीयू बेड 0.34 प्रतिशत उपयोग में आ रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में करीब 50 हजार बिस्तर क्षमता उपलब्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संक्रमण के ग्लोबल ट्रेंड की जानकारी भी प्राप्त की। प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्य की अच्छी प्रगति है। 03 जनवरी से प्रारंभ 15 से 18 आयु समूह के किशोरों के वैक्सीनेशन में कुल लक्ष्य के मुकाबले प्रदेश में औसत 30 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो चुकी है। सर्वाधिक प्रगति छतरपुर में 57 प्रतिशत, इंदौर में 56 प्रतिशत, सीहोर में 48 प्रतिशत, सागर एवं हरदा में 44 प्रतिशत अर्जित की गई है। मध्यप्रदेश में लक्षित किशोर वर्ग में 48 लाख लक्ष्य मुकाबले 14 लाख 37 हजार 274 डोज़ लगाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रमुख निर्देश

★ कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर कार्यशील स्थिति में रहें।

★ राज्य में बड़े मेले आयोजित न हों।

★ विवाह समारोह आदि में उपस्थिति संख्या सीमित रहे। इनकी सीमा 250 रहेगी।

★ उठावना, अंतिम संस्कार आदि में 50 व्यक्ति तक शामिल हों।

★ स्कूलों में यथावत 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति की व्यवस्था बनी रहे।

★प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

★होम आइसोलेशन का प्रभावी पर्यवेक्षण हो।

★कोविड केयर सेंटर्स में स्वयंसेवी संस्थाएँ स्वेटर, रजाई आदि उपलब्ध करवाएँ।

★ आरटीपीसीआर टेस्ट की माकूल व्यवस्था बनी रहे।

★अन्य व्याधियों से ग्रस्त लोगों को प्राथमिकता से अस्पताल में दाखिल कर उपचार का लाभ दें।

★ प्रत्येक स्तर पर कोविड एप्रोपिएट व्यवहार का पालन हो।

★ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल GOI के अनुसार हो (भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार चिकित्सा उपचार करें)।

★ यह संभव है प्रदेश में संक्रमित रोगी संख्या बढ़ेगी, आवश्यकतानुसार बिस्तर क्षमता बढ़ाएँ।

★ कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ब्लॉक स्तर तक बना लें।

★ प्रतिदिन 60 हजार से कम न हो कोरोना जाँच, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग होती रहे।

★ 15 से 18 वर्ष के बच्चों के आयु समूह के टीकाकरण का कार्य चलता रहे ।

★ संक्रमण के लक्षण साधारण हैं ,फिर भी आवश्यकता अनुसार जो जरूरी कदम होंगे, वे उठाए जाएंगे।

★ सभी नगरों और ग्रामों में उपचार और पॉजिटिव रोगियों की देखभाल की व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रहे।

★ संभागीय मुख्यालयों और मेडिकल कॉलेज स्तर पर सभी प्रबंध सुनिश्चित करें।
Share:

सागर में आध्यात्मिक वक्ता जया किशोरी का कार्यक्रम 11 को

सागर में आध्यात्मिक वक्ता जया किशोरी का कार्यक्रम 11 को

सागर. आध्यात्मिक वक्ता सुश्री जया किशोरी 11 जनवरी को दोपहर में 3 बजे से क्राउन पैलेस होटल परिसर में श्रीकृष्ण से जीवन की सीख विषय पर आधारित अपना उद्बोधन व संर्कीतन कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी. कार्यक्रम के आयोजक राहुल साहू ने बताया कि कार्यक्रम के संरक्षक एवं मुख्य अतिथि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह हैं. श्री साहू ने बताया कि कार्यक्रम पूर्णत: निशुल्क है, कार्यक्रम स्थल पर बगैर मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा और सेनेटाइजर रखा जायेगा. कार्यक्रम के पश्चात प्रसादी वितरण भी होगा.
Share:

डॉ गौर विवि के कुलपति से मिले सांसद राजबहादुर सिंह, विश्वविद्यालय से जुड़ी समस्याओं एवं अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

डॉ गौर विवि के कुलपति से मिले  सांसद राजबहादुर सिंह, विश्वविद्यालय से जुड़ी  समस्याओं एवं अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

सागर । डॉ. हरि सिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, सागर की कुलपति प्रो.नीलम गुप्ता से सांसद राजबहादुर सिंह ने सौजन्य भेंट की और वि.वि. के कर्मचारियों की लंबित समस्याओं एवं वि.वि.के विकास पर चर्चा की।
सांसद सिंह ने विश्वविद्यालय के निलंबित कर्मचारियों की बहाली, कर्मचारियों की लंबित समस्याओं जैसे अनुकंपा नियुक्ति,कर्मचारियों
की पदोन्नति, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों की सुविधाओं के संबंध में एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नियुक्ति के संबंध में चर्चा की.
सांसद सिंह ने वि.वि. में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले, स्थानीय छात्र-छात्राओं को प्रवेश में प्राथमिकता मिले, कॉमर्स और विधि और एम टेक सहित कुछ विषयों में  सीटों की संख्या बढ़ाने आदि के सम्बन्ध में चर्चा हुई । विवि से जुड़े मसलों पर कुलपति ने सकारात्मक रुख व्यक्त किया ।  
Share:

वरिष्ठ पत्रकार डॉ सुरेश मल्होत्रा / एक अनोखी मिसाल ★ मानो या ना मानो मगर अब तक पचास लाख.... ब्रजेश राजपूत / एबीपी न्यूज़

वरिष्ठ पत्रकार डॉ सुरेश मल्होत्रा / एक अनोखी मिसाल

★ मानो या ना मानो मगर अब तक पचास लाख....

ब्रजेश राजपूत / एबीपी न्यूज़

 




हर साल की तरह साल का पहला हफ्ता और वो डा सुरेश मेहरोत्रा का स्नेह आमंत्रण। भोपाल के पैतालीस बंगले का वो E - 19 नंबर का मकान जिसके लान में डा मेहरोत्रा बैठे हैं हम कुछ आठ पत्रकार दोस्तों के साथ। डा साब भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार हैं और कुछ हिंदी अंग्रेजी अखबारों की संपादकी के बाद पिछले कुछ सालों से भोपाल से" व्हिस्पर इन द कॉरिडोर" नाम से साइट चलाते हैं जिसकी चर्चा दिल्ली के प्रशासनिक गलियारों में होती है। सतत्तर साल की उम्र में भी उनकी सक्रियता कमाल की है। वो जल्दी सुबह उठकर देर शाम तक काम करते हैं। अपनी सेहत और साइट की बातें करते करते डा साब ने अपने एकाउंटेंट को इशारा किया और वो "सोसायटी फार जर्नलिस्ट हेल्थ केयर मध्यप्रदेश" के नाम नौ लाख रुपये का चेक लेकर आ गया। हम सब भौंचक्के। डा साब हमारी इस संस्था को पिछले नौ सालों से हर साल बिना नागा, बिना मांगे राशि देते हैं मगर वो अनुदान पांच लाख रुपये तक का होता है। मगर हमारे डाक साब तो अलग ही कुछ सोचकर बैठे थे वो इन नौ सालों में अपनी इस अनुदान राशि को पचास लाख रूप्ये तक करना चाहते थे ये कहकर कि हो सकता है कि आने वाले दिन ना जाने कैसे हों वो देने के काबिल हो या ना हों और हम सब के विरोध के बाद भी डाक साब ने उस चैक पर दस्तखत किये और हमारी संस्था के सदस्यों को सौंप कर प्रेम से फोटो खिचवाई। 

डा सुरेश मेहरोत्रा से ये नौ लाख रूप्ये का चेक लेकर हम सब हैरान थे ये जानकर कि डाक साब ने पिछले नौ साल में हमारी संस्था को थोडा बहुत नहीं अब तक कुल पचास लाख रुपये का अनुदान दिया है। वो भी बाकायदा चेक से सबके सामने। 
कोई भरोसा करे या नहीं मगर ये सच है कि डाक साब के लगातार मिलने वाले अनुदान से भोपाल के पत्रकारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में आर्थिक मदद करने वाली इस संस्था की शुरूआत डाक साब के अनमोल सानिध्य से ही शुरू हुयी। नौ साल पहले भोपाल के पत्रकार राजेश दुबे को मदद करने के लिये जब हम कुछ साथी पत्रकारों ने मदद इकटठा करनी शुरू की तो डाक साब आगे आये और शुरुआती अनुदान के बाद हमें कुछ ऐसा प्रारंभ करने की सलाह दी जिससे कभी आगे ऐसी स्थिति में किसी के आगे हाथ ना फैलाना पडे। बस फिर क्या था एक अनौपचारिक सी संस्था बन गयी और वाटस ग्रुप से शुरू हुआ ये प्रयास अब बाकायदा रजिस्टर्ड सोसायटी है जिसने पिछले सालों में 120 पत्रकार साथी और उनके परिवार के सदस्यों के लिये कुल पचास लाख रुपये से ज्यादा की आर्थिक मदद की है। 

कोरोना काल की ही बात करें तो उस बुरे दौर में भी संस्था पत्रकार और उनके परिवारों की मदद के लिये सक्रिय रही और 35 लोगों को नौ लाख तीस हजार रुपये की सहायता की। पूरी तरह से अनौपचारिक तरीके से पत्रकार साथियों की मदद करने वाली इस संस्था में 175 ही सदस्य हैं और मदद पाने वाले अधिकतर साथी गैर सदस्य हैं। ये इस बात को दर्शाता है कि आडे वक्त पर मदद देने के लिये किसी प्रकार के सदस्य और गैर सदस्य का पैमाना नहीं लागू किया जाता। बस मदद करनी है जल्दी करनी है बिना किसी अडंगे के। बीच में जब किसी को मदद की जाये या नहीं इस पर तर्क वितर्क होते हैं तो फिर डाक साब आगे आते हैं और अपनी सहदयता से इस मामले को सुलझाते हैं। 




शुरुआती दिनों में डाक साब ने जब मदद का सिलसिला शुरू किया तो फिर राज्य सरकार और कुछ मंत्रियों ने भी व्यक्तिगत मदद की जिससे संस्था के पास बचत हो गई जिसके ब्याज के दम पर पत्रकार साथियों की बीमारी में तुरंत सहायता की जाने लगी। दुखद ये है की पत्रकारों की इस संस्था को भोपाल के किसी मीडिया संस्थान से मदद नहीं मिली। 

सच तो ये है कि आने वाले दिनों में हम और आप शायद ही भरोसा कर पायें कि किसी पत्रकार ने अपनी पचास लाख रुपये की पूंजी अपने जीवन के उत्तरार्ध में अपने ही शहर के पत्रकारों की बेहतर सेहत और स्वास्थ्य के लिये दे दी। जब किसी बात पर भरोसा ना हो तो उसे ही चमत्कार कहते है और हमारे डा मेहरोत्रा हर साल ये चमत्कार बिना नागा बिना मांगे करते हैं। ईश्वर उनको लम्बी उम्र दे वो यूँ ही सक्रिय रहें और हमें संबल देते रहें..साधुवाद 


Share:

जिला स्तर क्रिकेट (पुरुष) प्रतियोगिता शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बीना ने जीती


जिला स्तर क्रिकेट (पुरुष) प्रतियोगिता शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बीना ने जीती 

सागर।शासकीय कला वाणिज्य महाविद्यालय सागर के तत्वाधान में आयोजित जिला स्तर क्रिकेट  पुरुष प्रतियोगिता का आज फायनल मैच शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बीना एवं शासकीय कला वाणिज्य महाविद्यालय सागर के बीच खेला जिसमे कला वाणिज्य सागर की टीम ने टॉस जीतकर पहलेगेंदबाजी करने का निर्णय लिया ।
बीना महाविद्यालय की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 169 रन बनाए ।
सर्वाधिक 57 रनों की पारी अजहर कुर्रेशी ने खेली । अमन यादव ने 32 एवं अभिषेक ने 28 रनों का योगदान दिया ।
कला वाणिज्य सागर की ओर से गेंदबाजी करते हुए रामकृपाल दांगी एवं जगत ने 2-2 विकेट लिए ।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कला वाणिज्य टीम निर्धारित 20 में 85 रन पर सिमट गई । सर्वाधिक 24-24 रन आयुष सोनी एवं विकास राजपूत ने बनाये ।
बीना की ओर से गेंदबाजी करते हुए अजहर ने एवं विशाल ठाकुर ने 3-3 विकेट एवं रवि ने 2 विकेट लिए ।
इस प्रकार 82 रन से शासकीय महाविद्यालय बिना की टीम ने जीत अर्जित की ।
निर्णायक पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, नीरज तिवारी एवं स्कोरर अनवर खान रहे ।
मैच उपरांत डॉ रत्नेश दास संचालक शारीरिक शिक्षा विभाग डॉ हरीसिंह गौर वि वि के मुख्य आतिथ्य में विजेता उपविजेता टीम को ट्राफी प्रदान की ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सागर सम्भाग सागर डॉ जी एस रोहित ने की । विशिष्ट अतिथि डॉ एस के कासव, डॉ सुमन पटेल ।
मैन ऑफ द टूर्नामेंट, सर्वश्रेठ बल्लेबाज, मैन ऑफ द मैच का खिताब अजहर कुर्रेशी को मिला ।सर्वश्रेठ गेंदबाज अंकित शर्मा रहे ।
संचालन महेंद्र कुमार एवं आभारसंगठन सचिव डॉ एस हार्डिकर व अपर संगठन सचिव डॉ उमाकांत स्वर्णकार ने माना ।
इस अवसर पर विनय शुक्ला,अनवर खान, डॉ अंकुर गौतम, डॉ जय नारायण यादव, डॉ सी पी सिंह, डॉ गजेंद्र पाठक, राजीव दुबे, डॉ शैलेन्द्र सिंह राजपूत, डॉ अनिल महरोलिया, डॉ चन्दन सिंह उपस्थित हुए ।

  
Share:

SAGAR : गाइड लाइन के अनुसार प्रायवेट अस्पताल कोविड का इलाज करे, शुल्क सूची करें चस्पा ★ बीड़ी अस्पताल को बनाया कोविड केयर सेंटर

SAGAR : गाइड लाइन के अनुसार प्रायवेट अस्पताल कोविड का इलाज करे, शुल्क सूची करें चस्पा

★ बीड़ी अस्पताल को बनाया कोविड केयर सेंटर

सागर 4 जनवरी 2022
सागर जिले के समस्त निजी चिकित्सालय शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोविड का इलाज करना सुनिश्चित करें । साथ ही समस्त निजी चिकित्सालय में ली जाने वाली समस्त प्रकार की शुल्क की सूची मुख्य द्वार पर चस्पा करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निजी चिकित्सालय संचालकों की बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल सहित समस्त निजी चिकित्सालय के संचालक डॉक्टर मौजूद थे।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए समस्त निजी चिकित्सालय अनिवार्य रूप से इलाज में शासन की गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित करें। पूर्व की भांति मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के अंतर्गत किए जाने वाले इलाज एवं आयुष्मान योजना के तहत जो चिकित्सालय अपना पंजीयन कराना चाहता है, वह शीघ्र अपना पंजीयन कराएं तथा इस योजना के माध्यम से इलाज करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए समस्त निजी चिकित्सालय ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित रखें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सभी चिकित्सालयां में कोविड के पलंग की भी संख्या मुख्य द्वार पर चस्पा करें । उन्होंने निर्देश दिये कि सार्थक के पर प्रतिदिन कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों के किए जा रहे इलाज के बारे में जानकारी अध्ययन करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि निजी चिकित्सालय में सर्दी खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की तत्काल आरटीपीसीआर जांच की जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत किए जाने वाले इलाज की समय-सीमा 31 मार्च 2022 शासन द्वारा की गई है। जिसके तहत अस्पताल में आने वाले व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड भी आयुष्मान मित्र के माध्यम से बनाना सुनिश्चित करें एवं इलाज करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त निजी चिकित्सालय के संचालकों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन चिकित्सालय में उपलब्ध बिस्तर एवं डिस्चार्ज होने की संख्या सार्थक एप के साथ-साथ मुख्य द्वार पर अंकित करें

बीड़ी अस्पताल को बनाया गया कोविड केयर सेंटर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के तत्काल पश्चात कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा बीड़ी अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। कलेक्टर श्री आर्य ने बीड़ी अस्पताल कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में शासन की गाइड लाइन के अनुसार समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।ं उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड केअर सेंटर में 24 घंटे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही ऑक्सीजन ,दवाईयों के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को करने के निर्देश भी उन्होंने दिए ।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शासन की निर्देशानुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति यदि घर में पर्याप्त गाइड लाइन के अनुसार कमरे उपलब्ध नहीं है तो उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराएं । उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ की भी पर्याप्त मात्रा 

पैरामेडिकल स्टाफ की सुनिश्चित करें। साथ ही ऑक्सीजन ,दवाईयों के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को करने के निर्देश भी उन्होंने दिए ।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शासन की निर्देशानुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति यदि घर में पर्याप्त गाइड लाइन के अनुसार कमरे उपलब्ध नहीं है तो उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराएं । उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ की भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें ।उन्होंने संक्रमित व्यक्ति की हर संभव व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्म पानी, रजाई के साथ-साथ पेयजल, चाय, नाश्ता की व्यवस्था करने के निर्देश दिए । उन्होंने कोविड केयर सेंटर में एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध,सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉक्टर देवेंद्र गोस्वामी सहित अन्य डॉक्टर एवं अधिकारी मौजूद थे।
Share:

SAGAR : गैस एजेंसी में अनियमितताएं, 41 गैस सिलेंडर जब्त

SAGAR : गैस एजेंसी में अनियमितताएं, 41 गैस सिलेंडर जब्त

सागर ।कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर सहायक खाद्य अधिकारी श्रीमती चारू जैन ने शाहगढ़ विकासखंड के द्वारा रवारा इंडियन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी की, जांच की जिसमें भारी अनियमितताएं पाई गई ।कज
सहायक खाद्य अधिकारी श्रीमती जैन ने बताया कि तहसील शाहगढ़ की रवारा इंडियन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी की जांच गोदाम में उनके द्वारा दिए गए स्टॉक से अलग गैस सिलेंडर पाए गए। घरेलू गैस सिलेंडर 176 कम पाए गए एवं खाली गैस सिलेंडर 41 अधिक पाए गए। अतः 41 खाली गैस सिलेंडर जिनकी कीमत 59 हजार 450 है को जप्त किया गया। साथ ही उपस्थित हितग्राहियों ने बताया कि उन्हें आवेदन करने के छह माह उपरांत भी उज्जवला गैस कनेक्शन प्रदान नहीं किए गए हैं। गैस एजेंसी की जांच में अन्य अनेक अनियमितताएं भी पाई गई।

Share:

अदालत में साफ हो गया कि कांग्रेस ओबीसी के साथ धोखाधड़ी कर रही है -भूपेंद्र सिंह ★ कांग्रेस के पिटीशन वापस लेने से उसकी ओबीसी विरोधी राजनीति की कलई खुल गई है

अदालत में साफ हो गया कि कांग्रेस ओबीसी के साथ धोखाधड़ी कर रही है -भूपेंद्र सिंह

★ कांग्रेस के पिटीशन वापस लेने से उसकी ओबीसी विरोधी राजनीति की कलई खुल गई है





सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस द्वारा ओबीसी आरक्षण और रोटेशन को लेकर दायर याचिका वापस लेने के कदम से यह बात सामने आ गई है कि कांग्रेस और कमलनाथ ने ओबीसी वर्ग को धोखा दिया था। पिछड़ा वर्ग कांग्रेस को उसके धोखे के लिए कभी भी माफ नहीं करेगा। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार दोनों ने सर्वोच्च न्यायालय में पिछड़ा वर्ग आरक्षण को लेकर अपना पक्ष दमदार तरीके से रखा है। अब 17 जनवरी को होने वाली सुनवाई में भी मध्यप्रदेश सरकार पंचायत चुनावों में ओबीसी आरक्षण को लेकर पूरा जोर लगाएगी।

उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय 17 जनवरी को सभी मामलों में मध्यप्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार के आवेदन पर एक साथ सुनवाई करेगी। नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अदालत की आज की सुनवाई में यह बात साफ हो गई है कि ओबीसी आरक्षण में अड़ंगा लगाने का सारा किया धरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा का है। श्री तन्खा ने कोर्ट से अपनी पिटीशन वापस लेने के लिए कहा है। श्री सिंह ने कहा कि ओबीस वर्ग के आक्रोश ने कांग्रेस को मजबूतर किया है कि वो कोर्ट से अपनी पीटिशन वापस लें। माननीय न्यायालय की इस मामले में राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा से की गई टिप्पणी कि सब किया धरा आपका ही है, से भी यह बात साबित होती है कि कांग्रेस की सारी राजनीति छल और कपट से भरी हुई है।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश सरकार पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री सिंह ने कहा कि ओबीसी आरक्षण पर अपने पापों को छिपाने के लिए कांग्रेस भोले भाले पिछड़ा वर्ग को झूठ बोलकर सरकार के खिलाफ उकसाने की साजिश कर रही थी जिसकी पोल आज सर्वोच्च न्यायालय में खुल गई है।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस तो 27 प्रतिशत आरक्षण को रोकने के लिए पांच बार हाईकोर्ट और दो बार सुप्रीम कोर्ट चली गई।

सुप्रीम कोर्ट चली गई। दूसरी तरफ माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछड़ा वर्ग के कल्याण की अनेक योजनाएं और कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालित किए हैं। यह शिवराज जी ही हैं जिन्होंने कोर्ट से रोक लगी तीन परीक्षाओं के अलावा बाकी सभी परीक्षाओं और नियुक्तियों में 27 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया है। मुख्यमंत्री ने तो पिछड़ा वर्ग को आरक्षण नहीं मिलने के कारण पंचायत चुनाव तक स्थगित करवा दिए हैं।


श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री प्रदेश में समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चल रहे हैं। शिवराज सरकार के पिछड़ा वर्ग के हित में लगातार काम करने से कांग्रेस की कलई जनता में खुल गई हैं। ओबीसी वर्ग यह अच्छी तरह समझता है कि कांग्रेस ने ओबीसी वर्ग को वोट बैंक समझ कर छलने का ही काम हमेशा किया है। पंचायत चुनाव में ओबीसी वर्ग को 27% आरक्षण आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए 17 जनवरी तारीख निश्चित की है।
 


ओबीसी समाज कांग्रेस को कभी माफ नहीं करेगा
सुप्रीम कोर्ट ने आज मध्य प्रदेश सरकार की भी याचिका स्वीकार की है। केंद्र सरकार ने भी जो ओबीसी आरक्षण के समर्थन में याचिका लगाई थी उसको भी स्वीकार किया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील विवेक तन्खा पर यह टिप्पणी भी की है कि ये जो कुछ भी स्थिति हुई है आपकी याचिका की वजह से हुई है। सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि जो बात हम लोग पहले से कह रहे थे कि कांग्रेस की याचिका के कारण ओबीसी आरक्षण पर रोक लगी थी। इसीलिए हम मांग करते हैं कि कांग्रेस प्रदेश की जनता से और ओबीसी वर्ग से माफी मांगे । कांग्रेस ने जो छल ओबीसी वर्ग के साथ किया है ओबीसी समाज उसे कभी माफ नहीं करेगा।
Share:

SAGAR : कोरोना से सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक सैंम्पलिंग करने के निर्देश ★ रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड,टोल प्लाजा पर होगी रैंडम जांच ★ कोरोना कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर के फोन नम्बर पर दें सूचना

SAGAR : कोरोना से सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक सैंम्पलिंग करने के  निर्देश

★ रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड,टोल प्लाजा पर होगी रैंडम जांच

★ कोरोना कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर के फोन नम्बर  पर दें सूचना


सागर 3 जनवरी 2022। देश दुनिया में कोरोना का संक्रंमण निरंतर बढ़ रहा है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देशानुसार तीसरी लहर से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये तथा अन्य जिलों एवं सीमावर्ती जिलों,  नर्मदा परिक्रमा करके लौटे श्रृद्धालु , या़त्रा करके लौट रहे व्यक्तियों की सैम्पलिंग अनिर्वाय रूप किए जाने हेतु सैम्पलिंग करने वाली टीमें गठित की गई हैं। जो रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड, टोल प्लाजा में लगाई जावेगी ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुरेश बौद्ध ने बताया कि तीसरी लहर की रोकथाम हेतु सागर जिले के रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड,टोल प्लाजा पर में सैम्पलिंग टीमों की डियूटी लगाई गई हैं जो आने-जाने वालों की सैम्पलिंग करेगें और व्यक्तियो की जानकारी भी संकलित करेंगे ताकि उनसे संबधित या उनके संम्पर्क में आये व्यक्तियों की ट्रेसिंग हिस्ट्री की जानकारी हो सके ।
     
1075 एवं कोरोना कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर के नम्बर 07582-282801 पर दें सूचना

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आमजन से अपील है कि, वे अपने पडोसियों, मित्रों, रिश्तेदारों आदि किसी व्यक्ति की सागर से बाहर किसी शहर से वापस लौटने की जानकारी टोल फ्री नं. 1075 एवं कोरोना कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर स्मार्ट सिटी सागर फोन नंबर 07582-282801 पर दे सकते हैं। इस प्रकार दी गई सूचना में जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जायेगा । कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु सैम्पलिंग एवं यात्रा की जानकारी देकर हम सभी की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से सबंधित लक्षण महसूस होने पर तत्काल सूचना दें और उचित उपचार प्राप्त करें।
Share:

SAGAR : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर कमिश्नर ने की बीएमसी की समीक्षा

SAGAR : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर कमिश्नर ने की बीएमसी की समीक्षा


सागर।   कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज पहुंचकर समीक्षा की। कमिष्नर ने निर्देश दिए कि शासकीय बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में अच्छे उपचार के लिए समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इस अवसर पर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ आरएस वर्मा, अधीक्षक डॉ सुनील पिप्पल, डॉ सुमित रावत सहित अन्य विभागों के चिकित्सक और अधिकारी मौजूद थे। यहां बता दे पिछले दो दिन में 9 कोरोना के केस सामने आए है। 

  श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन, दवाईयां, पलंग, पैरा मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाए। इसके लिए आवश्यक हो तो तत्काल मांग-पत्र शासन को भेजा जाए।

  श्री शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में 571 बिस्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था है एवं आईसीयू में ऑक्सीजनयुक्त 84 बिस्तर उपलब्ध है । इसी प्रकार एचडीयू एवं सारी वार्ड में भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

  कमिश्नर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बच्चों को भर्ती करने के लिए जो आईसीयू एवं साधारण वार्ड तैयार किए गए हैं, उनमें भी ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए । उन्होंने निर्देश दिये कि बीएमसी में हर समय 12 केएल ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाये रखें एवं 150 ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता भी बनाये रखें।

  बीएमसी परिसर में स्थापित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट का कमिश्नर श्री शुक्ला ने निरीक्षण किया एवं निर्देश दिए प्लांट को एक हफ्ते के भीतर स्थापित करने की समस्त प्रक्रिया पूर्ण करें। उन्होंने प्लांट के चारों तरफ सुरक्षा की दृष्टि से चारदीवारी बनाने के निर्देश दिए  
Share:

कोविड-19 की तीसरी लहर से डरना नहीं, लड़ना और जीतना है :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ★ प्रदेश में स्कूल और व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी

कोविड-19 की तीसरी लहर से डरना नहीं, लड़ना और जीतना है :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
★ प्रदेश में स्कूल और व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी

★ 20 जनवरी तक प्रदेश के 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का होगा टीकाकरण

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर की आहट है, हमें इससे डरना नहीं, इससे लड़ना है। टीकाकरण हमें सुरक्षा प्रदान करता है। प्रदेश की 95 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को टीके का पहला और 92 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का 20 जनवरी तक टीकाकरण कर उन्हें सुरक्षा चक्र प्रदान किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का राज्य स्तर पर शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी विद्यार्थियों को नववर्ष की शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वैज्ञानिकों का आभार मानते हुए कहा कि अब तक देश में 140 करोड़ से अधिक कोविड -19 वैक्सीन के डोज़ लगाए जा चुके हैं। आज 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण का अभियान आरंभ हो रहा है। इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण केलिए 8 हजार 667 सेंटर बनाए गए हैं। बच्चों को सुरक्षा प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आगे आने वाली परिस्थितियों का सामना हमें बहादुरी और समझदारी से करना है। विश्व के डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का मानना है कि मॉस्क वायरस से 90 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करता है। टीकाकरण प्रभावी सुरक्षा चक्र है। अत: यह आवश्यक है कि टीकाकरण के लिए पात्र प्रत्येक व्यक्ति टीकाकरण कराए, मॉस्क लगाए और कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों और बच्चों की पढ़ाई को रोका नहीं जा सकता है। प्रदेश में स्कूल और व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी। इसलिए आवश्यक है कि हम मॉस्क लगाने को अपने जीवन की आदत बनाएँ और सभी सावधानियों का पालन करते हुए अपनी पढ़ाई और जीवन की सामान्य गतिविधियों को जारी रखें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे स्वयं टीकाकरण कराएं और अपने परिवार तथा परिजनों में पात्र सभी व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करें। राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम में पूर्व प्रोटेम स्पीकर तथा विधायक श्री रामेश्वर शर्मा तथा विधायक श्रीमती कृष्णा गौर उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुभाष स्कूल में बने टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया, विद्यार्थियों से चर्चा की तथा विद्यार्थियों के साथ केन्द्र में बने सेल्फी पाईंट पर सेल्फी भी ली।


Share:

Archive