शनिवार, 26 दिसंबर 2020

रीवा में मंदिर तोड़े जाने के विरोध में हिन्दू संगठनो ने दिया ज्ञापन

रीवा में मंदिर तोड़े जाने के विरोध में  हिन्दू संगठनो ने दिया ज्ञापन 

सागर। रीवा के इटावा बाईपास स्थित परशुराम आश्रम को ढहाए जाने के विरोध में सागर कलेक्ट्रेड  में शनिवार को हिन्दू संगठनों ने प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेड को सौपा।हिन्दू संगठनों का नेतृत्व कर रहे ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पं.भरत तिवारी ने कहा कि इस प्रकार की धर्म विरोधी कार्यशैली बर्दास्त नही की जायेगी चाहे वो सरकार हो या प्रशासन हम पुरजोर विरोध करेंगे आज ज्ञापन दिया है यदि सरकार ने दोषियों पर कार्यवाही नही की तो पूरे प्रदेश में सड़कों पर विरोध करेंगे।
शिवसेना नेता पप्पू तिवारी ने कहा कि एक तरफ भाजपा हिंदुत्व का राग अलापती है वही दूसरी ओर हिंदुओं के धर्म स्थलों को निशाना बना रही है रीवा की करतूत से शिवराज सरकार का धर्म विरोधी एजेंडा उजागर हो गया।धर्माधिकारी पं.विपिनबिहारी  महाराज ने कहा कि जिस समय प्रशासन उस आश्रम पर बुलडोजर चला रहा था उस समय  वहाँ साधु-संत भजन-कीर्तन कर रहे थे इतना निर्दय जिसका भी था उस पर शीघ्र कार्यवाही होनी चाहिये।संत पुजारी संघ के अध्यक्ष पं.शिवप्रसाद तिवारी ने कहा कि आश्रम गहरी आस्था का केंद्र था परिसर में हनुमान मंदिर,परशुराम मंदिर और शनि मंदिर थे प्राणप्रतिष्ठा द्वारा स्थापित मूर्तियों तक को विस्थापित नही किया गया स्थानीय प्रशासन की जल्लाद जैसी भूमिका नजर आती है।परशुराम सेना के अध्यक्ष पं.योगेश दीक्षित ने कहा कि सरकार और प्रशासन गंभीरता दिखाते हुये पुनः मंदिर निर्माण और मूर्तियों की स्थापना कराए साथ ही दोषियों पर एफआईआर हो अन्यथा हिन्दू संगठन चुप नही रहेंगे।कलेक्ट्रेड पर प्रदर्शन करने और ज्ञापन सौपने वालों में बजरंग सेना अध्यक्ष अभिषेक जैन,आदर्श केशरवानी,राजेश साहू,संत पुजारी संघ से डॉ पं.प्रमोद शास्त्री,पं.रामचरण शास्त्री,पं.संजय बाजपेयी,पं.रघु शास्त्री,पं.राजेश तिवारी,पं.शिवनारायण शास्त्री,पं.गोलू तिवारी,पं.आशीष चौबे,पं.गौरव दीक्षित,युबक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे,डॉ रामचंद शर्मा, सुशील तिवारी,राजेन्द्र देवलिया, वारिज तिवारी,पं.रामेश्वर दुबे,अनुराग पारासर,कपिल स्वामी,प्रज्वल भारद्वाज,राहुल रैकवार,आकाश सेन,हजारी प्रजापति सहित कई हिन्दू संगठनों के लोग मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पीएम आवास योजना , बीएलसी और डीपीआर घोटाले की हो न्यायिक जांच, आम आदमी पार्टी ने किया नगर निगम का घेराव

पीएम आवास योजना , बीएलसी और डीपीआर घोटाले की हो न्यायिक जांच, आम आदमी पार्टी ने किया नगर निगम का घेराव 

सागर। आम आदमी पार्टी ने प्रधानमंत्री आवास योजना और उसके घटक बीएलसी एवं डीपीआर घोटाले सहित नगर निगम में व्याप्त अनियमितताओं और भृष्टाचार के विरोध में तथा घोटालों की न्यायिक जांच की मांग को लेकर सागर नगर निगम कार्यालय का घेराव कर जोरदार प्रदर्शन किया। कार्यकर्ता  डी ई ओ कार्यालय के पास एकत्रित हुए और रैली के रूप में नगर निगम कार्यालय पहुंचे । इस दौरान आप कार्यकर्ताओं ने नगर निगम कमिश्नर के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की । आप कार्यकर्ता जब निगम कार्यालय में आयुक्त से मिलने जाने लगे तो पुलिस प्रशासन द्वारा आप कार्यकर्ताओं को नगर निगम के मुख्य द्वार पर ही रोक लिया गया।
 जिससे आप कार्यकर्ता भड़क गए और पुलिस  तथा आप प्रदेश प्रवक्ता के बीच तीखी बहस हुई साथ ही आप कार्यकर्ताओ और पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प भी हुई । सभी आप कार्यकर्ता निगम कमिश्नर आर पी अहिरवार से मिलकर घोटालों पर उनका जबाब चाहते थे पर आयुक्त  सूचना होने के बाद भी निकल गए जबकि कार्यकर्ता उन्हें बुलाने पर अड़े रहे। काफी देर तक जब निगम कमिश्नर आप कार्यकर्ताओं के समक्ष नहीं आये तो आप कार्यकर्ता नगर निगम के मुख्य द्वार पर ही धरने पर बैठ गए । इसी दौरान सिटी मजिस्ट्रेट सहित तमाम पुलिस अधिकारी और उपायुक्त आप कार्यकर्ताओं को मनाते रहे लेकिन कार्यकर्ता ठोस जबाव चाहते थे। 
कुछ समय उपरांत मध्यस्थता करने तहसीलदार प्रजापति और वैभव पहुंचे और उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच में स्वयं करूँगा तथा यदि कोई दोषी होगा तो उस पर कार्यवाही करूँगा । साथ ही आयुक्त अहिरवार जी से फोन पर चर्चा हुई इसके उपरांत सिटी मजिस्ट्रेट ने मौके पर है ज्ञापन पत्र जांच हेतु तहसीलदार प्रजापति को अग्रेषित करने को कहा । 
लगभग 2 घंटे बाद आप कार्यकर्ताओं द्वारा 6 सूत्रीय ज्ञापन नगर दंडाधिकारी को कलेक्टर के नाम और एक ज्ञापन आयुक्त के नाम से उपायुक्त को सौंपा गया।मामलों की जांच धरना स्थल पर ही तहसीलदार को सौंप दी गई तब जाकर घेराव एवं धरना समाप्त हुआ। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


ज्ञापन की प्रमुख मांगे निम्न हैं - R

1 - पिछले 10 वर्षों में आपके कार्यालय द्वारा विभिन्न कार्यों के लिए जो डीपीआर बनवाई गई थी उनमें अपनाई गई प्रक्रिया औचित्य व्यय के उचित भुगतान संबंधी प्रक्रिया की न्यायिक जांच करा कर दोषियों पर अपराधिक कार्यवाही की जाए । 

2 - प्रधानमंत्री आवास योजना एवं उसके घटक बीएलसी योजना के अंतर्गत मकान राशि आवंटन में हुए भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं की जांच करा कर दोषियों पर कार्रवाई की जाए साथ ही पूर्व में की गई जांच में कुछ लोगों पर एफ आई आर का प्रस्ताव था ,  उक्त लोगों/संस्था के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई जाए । 

3 - शहर में आवास योजना के अंतर्गत मकानों में अधिकांश जगह मकान किराए पर दिए गए हैं जिस कारण वहां के वास्तविक निवासियों को परेशानी हो रही है तत्काल ऐसे मकानों के आवंटन रद्द कराकर योग्य एवं जरूरत वाले व्यक्तियों को मकान जाएं । 

4- आपकी संस्था भ्रष्टाचार पर प्रभावी लगाम हेतु प्रभावी कदम उठाए । 

5- सागर तालाब के चारों ओर अतिक्रमण तत्काल हटाया जाए एवं तालाब सौंदर्यीकरण तथा गहरीकरण सफाई के व्यय की औचित्य की जांच की जाए । 

6- शहर की सड़कें , लाइट , नालियां ठीक की जाएं । 

प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर धरणेन्द्र जैन ने चेतावनी देते हुए कहा कि 8 दिन के अंदर उक्त मांगों पर उचित कार्रवाई नहीं हुई तो आम आदमी पार्टी पुनः आंदोलन एवं घेराव हेतु बाध्य होगी जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन और निगम प्रशासन की होगी साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में भृष्टाचार, अन्याय, अनियमितता बर्दास्त नहीं कि जावेगी।
       घेराव और धरना के दौरान मुख्य रूप से प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन ,  शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार , ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति , जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह राजपूत , जिला उपाध्यक्ष भगवानदास रैकवार , जिला उपाध्यक्ष माधव प्रसाद अहिरवार , जिला उपाध्यक्ष डीके सिंह , जिला संगठन सह सचिव सुरेश गुप्ता , जिला कार्यकारिणी सदस्य प्रमेन्द्र साहू , जिला कार्यकारिणी सदस्य मोहन गौर , जिला कार्यालय सह प्रभारी  आदेश जैन , विनोद कुर्मी , अमित जैन मोदी , मनोज पटेल , लक्ष्मीकांत राज , तौफीक मिर्जा , अजमेरी अली , मोहम्मद इमरान , जुबेर , सुरेंद्र चौधरी , संतोष अहिरवार , अरुण सिंह राजपूत सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर की अमूल्य धरोहरों को सहेजने के लिए कलेक्टर ने शुरू की मुहिम, ‘वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर’ बुक हुई लाँच

सागर की अमूल्य धरोहरों को सहेजने के लिए कलेक्टर ने शुरू की मुहिम, 'वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर' बुक हुई लाँच

सागर।  सागर की अमूल्य धरोहरों, ऐतिहासिक इमारतों,प्राकृतिक स्थानों और सांस्कृतिक महत्व की विरासत को सहेजने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने मुहीम शुरू कर दी है। अब बच्च, युवा, पर्यटक सागर शहर की विरासत से रूबरू हो सकेंगे। शहर से पहचान कराती ऐसी ही एक किताब  'वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर' को कलेक्टर  दीपक सिंह ने इंटेक् के चेयरमैन मेजर जनरल एलके गुप्ता, बुक की रचयिता सुश्री अंजली भरथरी, नगर निगम कमिशनर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी ई ओ श्री राहुल सिंह राजपूत, इंटेक सागर चौप्टर के  रजनीश जैन, ताई श्रीमती मीना पिंपलापुरे , अनिरुद्ध पिंपलापुरे, अतुल जैन आदि की उपस्थिति में लॉन्च किया।
किताब की रचयिता सुश्री अंजली जो कि मूल रूप से देहरादून निवासी हैं ने बताया कि जब वे सागर में थी तो पूर्व कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के संयोग से सागर हेरिटेज वॉक की शुरुआत हुई। धीरे-धीरे उनके समूह से लोग जुड़ते गये। एतिहासिक तथा पुरातत्व विशेषज्ञों के साथ ने इस सफर को और भी रोचक बना दिया। शहर की विभिन्न विरासतों से अनजान लोग अब इस किताब के माध्यम से सागर से जुड़े विभिन्न ऐतिहासिक, सांस्कृतिक पहलुओं को समझ पाएँगे।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इस अवसर पर बताया कि सागर में ऐसे अनेक स्थान हैं जो सागर की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करते हैं। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित ऐरण के शिलालेख से गुप्त काल में सती प्रथा के साक्ष्य मिलते हैं। इस प्रकार ऐतिहासिक दृष्टि से ऐरण एक महत्वपूर्ण साइट है। उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य जिले के स्थानों, स्मारकों को संरक्षित करना है, साथ ही बच्चों, युवा पीढ़ी को इन धरोहरों से अवगत कराना है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


कॉफी टेबल बुक करेंगे तैयार

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही जिला प्रशासन द्वारा सागर की इन धरोहरों को संकलित करने के लिए एक कॉफी टेबल बुक तैयार की जाएगी। इसके पूर्व भी वे धार कलेक्टर रहते हुए माण्डू कॉफी टेबल बुक तथा बुरहानपुर कलेक्टर रहते हुए बुरहानपुर कॉफी टेबल बुक तैयार करवा चुके हैं।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्य करना इसलिए भी आवश्यक है जिससे की इन विरासतों का संरक्षण और विकास किया जा सके।जिले में कई ऐसे स्थान हैं जिन्हें संरक्षण की आवश्यकता है। जिला कलेक्टर का इस प्रकार जिले की धरोहर के प्रति रुचि लेने से निश्चित तौर पर इस क्षेत्र का भी संरक्षण एवं विकास होगा।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
नगरीय निकाय चुनाव 20 फरवरी और पंचायत चुनाव फरवरी-2021 के बाद होंगे
★राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आदेश जारी -https://www.teenbattinews.com/2020/12/20-2021.html

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इंटेक के सदस्यों से भी वर्चुअल कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से इस कार्य में सक्रिय रूप से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने बताया कि सागर में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत भी पुरानी बावड़ी, कुंए, छतरी, नदी किनारे के घाट आदि को संरक्षित किया जा रहा है।
वर्चुअल कार्यक्रम के अंत में शहर की जानी मानी समाज सेविका ताई श्रीमती मीना पिंपलापुरे ने समस्त प्रशासनिक अधिकारियों तथा इंटेक के सदस्यों का आभार व्यक्त किया।
                             
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नगरीय निकाय निर्वाचन 20 फरवरी और पंचायत चुनाव फरवरी-2021 के बाद होंगे ★राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आदेश जारी

नगरीय निकाय निर्वाचन 20 फरवरी और पंचायत चुनाव फरवरी-2021 के बाद होंगे

★राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आदेश जारी

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान परिस्थितियों का आकलन करने के बाद यह पाया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण में निरंतर वृद्धि तथा जन-स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सम्पादित किये जाने की स्थिति वर्तमान में नहीं है। अत: भारत के संविधान के अनुच्छेद 243-K एवं 243-ZA में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराये जायेंगे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




इसी तरह इन्हीं परिस्थितियों के मद्देनजर त्रि-स्तरीय पंचायतों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन माह फरवरी-2021 के बाद कराये जायेंगे।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

RTE फीस भुगतान में विलंब पर सागर, दमोह, छत्तरपुर, पन्ना, टीकमगढ सहित 34 जिला परियोजना समन्वयकों को नोटिस जारी

RTE फीस भुगतान में विलंब पर  सागर, दमोह, छत्तरपुर, पन्ना, टीकमगढ सहित 34 जिला परियोजना समन्वयकों को नोटिस जारी
 
भोपाल। राज्य शिक्षा केंद्र ने आरटीई फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही में विलम्ब और लापरवाही बरतने पर 34 जिलों के जिला परियोजना समन्वयकों को नोटिस जारी किया है। आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र श्री लोकेश कुमार जाटव ने उक्त कारण बताओ सूचना पत्र गैरअनुदान प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को आरटीई फीस भुगतान में विलम्ब के लिए जारी किया है। इन सभी जिला परियोजना समन्वयकों को मध्यप्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियम 1966 के तहत नोटिस जारी कर सात दिवस में जवाब मांगा गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिलों को समय-समय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे। बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद भी इन जिलों के स्कूलों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के निःशुल्क अध्ययनरत बच्चों की सत्र 2016-17, 2017-18 और सत्र 2018-19 की फीस भुगतान के प्रस्ताव जिला परियोजना समन्वयक स्तर पर 3 माह से अधिक अवधि से लंबित थे। इन 34 जिलों में देवास, रीवा, सतना, खरगोन, मंदसौर, गुना, ग्वालियर, रायसेन, जबलपुर, भोपाल, अनूपपुर, आगर मालवा, सीधी, सागर, खंडवा, श्योपुर, हरदा, राजगढ़, भिंड, मुरैना, पन्ना, इंदौर, दमोह, नीमच, धार, अशोक नगर, छतरपुर, रतलाम, उमरिया, शाजापुर, दतिया, सीहोर और टीकमगढ़ ( निवाड़ी सहित ) शामिल हैं। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मानवता का संचार अहिंसा के बिना संभव नहीं है : ऐलक श्री सिद्धान्त सागर जी

मानवता का संचार अहिंसा के बिना संभव नहीं है : ऐलक श्री सिद्धान्त सागर जी

सागर। अहिंसा मानवता का प्रतीक है मानवता का संचार अहिंसा के बिना संभव नहीं है मानव अधिकार रक्षा की बात जब की जाती है तब यह सोच भीतर से आना चाहिए कि अहिंसा का आदर किए बिना मानव अधिकार की रक्षा होना संभव नहीं है।उक्त आशय के विचार परम पूज्य आचार्य विद्यासागर जी महाराज जी के शिष्य ऐलक श्री सिद्धान्त सागर जी महाराज ने श्री सिद्धचक्र महामण्डल विधान के समापन के अवसर पर दिए।ऐलक श्री ने कहा
 प्रत्येक युद्ध के बीच शोषण और अधिकारों को बनाने की बात ही देखी जाती है। अधिकार बढ़ाने के लिए लोग सब कुछ प्रयास करते हैं। अधिकारों का लोभ मानवता के प्रति अपराध करने के लिए प्रेरित कर देता है। जब मानवता अपमानित होने लगती है तब वह आप यह निश्चित कर लेना कि कहीं ना कहीं हिंसा अपना सिर उठा रही है। जब भी विवाद हुए हैं पहले मानव के दिल और दिमाग में क्रूरता आती है, व्यक्ति अपने स्वार्थ में जब अंधा हो जाता है तो व्यक्ति क्रूरता के प्रति समर्पित हो जाता है,अतः हम यह कह सकते हैं की क्रूरता ही हिंसा का आधार बनती है। जहां हिंसा फैल जाती है वहां पर अकाल, दुर्भिक्ष ,भूकंप और महामारी फैलने लगती है।  मांसाहार, नशाखोरी, वेश्यावृत्ति और अवैध संबंधों से हिंसा फैलती है। यदि मानव को मानवता के सम्मान के लिए खड़ा करना है तो हमें अहिंसा की शरण में जाना होगा, तभी हम मानवता का सम्मान निर्धारित कर सकते हैं।
मुनीसेवा समिति सदस्य  मनोज जैन लालो ने बताया सुबह विधान के समापन पर विश्व शांति यज्ञ, हवन विधानाचार्य ब्रह्मचारी संजीव भैया कटंगी,अमित भैया सहज,प्रिंस भैया के द्वारा कराया गया।इसके बाद श्री जी की शोभायात्रा निकाली गयी जो वर्धमान कॉलोनी से शुरू होकर बडा बाजार होती हुई वापिस श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर ,वर्धमान कॉलोनी पहुची,जहाँ श्रीजी का अभिषेक,शांतिधारा की गई।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

केंद्रीय जेल सागर में मनाई गई गीता जयंती

केंद्रीय जेल सागर में मनाई गई गीता जयंती


सागर।इस्कॉन उज्जैन एवं हरे कृष्ण केंद्र सागर द्वारा केंद्रीय जेल सागर में आज श्रीमद गीता जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जिसमे पिछले बर्ष केंद्रीय जेल में गीता कांटेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।  केदियो जिसमे 100 केदियो को शामिल कर उन्हें 15 दिन गीता पुस्तक का अध्यन कराया गया था । गीता कांटेस्ट में सफल 94 केदियो को आज इस्कॉन उज्जैन के श्री जगतजीवन दास, सागर जिला पंचायत के सीईओ इच्छित गढ़पाले, सागर के तहशीलदार अजेंद्र नाथ  जेल अधीक्षक संतोष सोलंकी एवं गौरव सिंह राजपूत के द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


जगतजीवन द्वारा केदियो से कुछ गीता पुस्तक से प्रश्न व् श्लोक भी पूंछे गए ।  जिनके  केदियो ने सटीक जबाब दिए।  कार्यक्रम में जगतजीवन प्रभुजी ने बताया की  गीता  में  अर्जुन का  केवल 18 दिन का युद्ध था लेकिन हमलोगो  का जीवनभर का युद्ध है इसलिए हमलोगो को भी अर्जुन की तरह भगवान के शरणागत होकर उनकी भक्ति कर जीवन भर के युद्ध से बच सकते है  और जन्म मरण के चक्कर से छूटकर मुक्त हो सकते है  बंदियों को गीता की प्रतियां भी वितरित की गई। एवं हरिनाम व् हरेकृष्ण महामंत्र संकीर्तन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया ।
कार्यक्रम के उपरांत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा जेल में संचालित गतिविधियों  एवं नर्सरी को भी देखा और सराहा।
इस कार्यक्रम में बिशेष सहयोग  केंद्रीय जेल सागर के जेल निरीक्षक नागेंद्र  जेलर मिश्रा जेल शिक्षक गीता  का विशेष सहयोग रहा एवं हरेकृष्ण केंद्र सागर के गौरव सिंह राजपूत, गजेंद्र सिंह राजपूत, संजय, हर्षित  आदि उपस्थित रहे  ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कुपोषित बच्चों के समुदाय आधारित प्रबंधन कार्यक्रम में लापरवाही, 67 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवा से अलग करने नोटिस जारी


कुपोषित बच्चों के समुदाय आधारित प्रबंधन कार्यक्रम में लापरवाही, 67 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवा से अलग करने नोटिस जारी 


सागर।  कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी  भरत सिंह राजपूत के मार्गदर्शन में परियोजना अधिकारी, रहली श्री विजय जैन ने कुपोषित बच्चों के लिए समुदाय आधारित प्रबंधन (सी-सैम) कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर 67 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को माह दिसंबर 2020 का मानदेय अमान्य करने एवं सेवा से पृथक करने नोटिस जारी किया है।
श्री जैन ने बताया कि उक्त नोटिस आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पिछले एक माह से लगातार इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है, संपर्क ऐप में एंट्री करना बताया गया, अनेकों बार मौखिक निर्देश देने के बावजूद भी लगातार लापरवाही बरतने पर जारी किया गया है।
उन्होंने बताया कि केसली परियोजना अंतर्गत 58 एवं रहली परियोजना अंतर्गत 9 इस प्रकार कुल 67 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस जारी किया है। जिसमें केसली परियोजना अंतर्गत चैका सेक्टर की 8, केसली सेक्टर की 6, केवलारी सेक्टर की 12, सहजपुर सेक्टर की 13 एवं टड़ा सेक्टर की 12 इस प्रकार कुल 58 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा रहली परियोजना अंतर्गत चांदपुर सेक्टर की 2, गुंजौरा सेक्टर की 3, जूना सेक्टर की 2 एवं पटनाबुजुर्ग सेक्टर की 2 इस प्रकार कुल 9 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं।  उन्होंने बताया है कि उक्त कार्य में शिथिलता बरतने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर रहली एसडीएम श्री आरके पटेल द्वारा कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।     


  ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर पुलिस ने पकडा अंतर्राज्यीय एटीएम चोर गिरोह, कई एटीएम बरामद,आरोपी यूपी के

सागर पुलिस ने पकडा अंतर्राज्यीय एटीएम चोर गिरोह, कई एटीएम बरामद,आरोपी यूपी के


सागर।  सागर पुलिस को मुखबिर की सूचना प्राप्त हुई कि कुछ लोग सागर नगर मे एटीएम मशीनों में चोरी करने की फिराक मे घूम रहे है। सूचना पर कंट्रोल रूम द्वारा सभी बाज मोबाइलों व थानों को सचेत किया गया । इसी दौरान मकरोनिया थाने में पदस्थ बाज-10 मे लगे आरक्षक मोहन कुमार को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक यूपी पास मारुति स्वीफ्ट डिजायर सफेद कार क्रमांक यूपी 53 सीबी 1654 लेकर संदिग्ध अवस्था मे मकरोनिया स्टेशन से गंभीरिया की ओर जाने वाले रास्ते में एक सुनसान स्थान पर खड़े है जो देखने मे अपराधी किस्म के लग रहे है जिनकी गतिविधियां संदिग्ध है जो चोरी की बरदातो की बाते कर रहे थे। उक्त सूचना को तस्दीक करते ये कंटोल रूम को अवगत कराया जिस पर अति0 पुलिस अधीक्षक शहर, नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया, थाना प्रभारी मकरोनिया, थाना प्रभारी मोतीनगर, थाना प्रभारी खिमलाशा, सउनि चंद्रेश बघेल व थाने का स्टॉफ मौके पर उपस्थित हआ। थाना प्रभारी मकरोनिया मय शासकीय वाहनो के रास्ते से गवाहो को हमराह लेकर बताये स्थान पर पहुंचा और झाडियो की ओट मे एक सफेद रंग की कार क्रमांक यूपी 53 सीबी 1654 संदिग्ध अवस्था मे खडी दिखीं जो सभी पार्टियो से तालमेल  मिलाकर एक साथ दविश दी जो पुलिस की दविश देने पर कार में बैठे तीन व्यक्ति दिखे।  जिन्होने पुलिस को देखकर भागने का प्रयास किया लेकिन तीनो को
कार के अन्दर ही रोका और तीनो व्यक्तियो से नाम पता पुछा जो अपना नाम (1) रामप्रकाश पिता सरवानन्द मिश्रा उम्र 23 बर्ष निवासी ग्राम पोस्ट बगहा थाना देवरिया जिला गोरखपुर उ.प्र (2) गिरजाशंकर यादव पिता रामभवन यादव उम्र 21 बर्ष निवासी ग्राम मुंढेरी कढवा थाना पिपराईच जिला गोरखपुर उ.प्र(3) विजय शंकर यादव पिता रामभवन यादव उम्र 22 निवासी ग्राम मुंढेरी कढवा थाना पिपराईच जिला गोरखपुर उ.प्र बताया । तीनो व्यक्तियो की जमा तलाशी प्रथक प्रथक ली गई।  रामप्रकाश मिश्रा के कब्जे से एक गोरखपुर विश्वविध्यालय का पहचान पत्र.एक महिन्द्र ग्रीन प्लस कार्ड एवं एक बैंक आफ बडोदा का एटीएम कार्ड जो विजय शंकर यादव के नाम से जारी हुआ एव एक नोकीया कीपेड मोबाईल फोन एंव 500/500/रुपये के 100 नग नोट कुल 50 हजार रुपये बरामद हुए एंव गिरजाशंकर यादव के कब्जे से एक एसडीएफसी का रुपेय कार्ड जिसका नम्बर 6521660223417617 ऎव एक एसबीआई का एटीएम कार्ड जो प्रेम पटेल के नाम से जारी हुआ एव एक मोबाइल वीवो मोडल न.7080 एव 500/-500/- रुपये के 100 नग नोट कुल 50 हजार रुपये बरामद हुये । विजय शंकर यादव के कब्जे से एक स्टेट बैंक का डेविट कॉर्ड जिसका नम्बर 4592000124986122 एव एक पीएनबी का एटीएम एव एक वीवो कम्पनी का मोबाईल फोन एंव 500/-500/रुपये के 184 नग नोट कुल 92 हजार रुपये कुल 192000/- रुपये बरामद हुए। एव आरोपियान के कब्जे वाले वाहन
क्रमांक यूपी 53 सीबी 1657 की तलाशी ली गई जो गाडी के अन्दर एक बैगे मे पेचकस प्लास ,लोहे की चिमटी,तार बरामद हुये।  जो उक्त पकडे गये तीनो व्यक्तियो से उनके पास से बरामद दुसरे के नाम के संदिग्ध एटीएम कार्ड,एव मोबाईल फोन नगद नये नोट,एव चोरी जैसे कार्यों में प्रयुक्त औजार को अपने कब्जे मे रखने के सबंध में पूछताछ किया कोई उचित सन्तोष जनक कारण नहीं बता पाये।  सख्त पूछताछ पर तीनों ने गिरोह बनाकर अपने बरामद हये एटीएम एव उपरोक्त औजारो का प्रयोग कर चोरियो की वारदत करना एंव उक्त वारदातो मे औजार का प्रयोग करना बताया ।  थाना पर उपरोक्त आरोपीगणो के विरूद्ध अप.क्र. 382/20 धारा 401 ताहि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

आरक्षक मोहन कुमार पुरस्कृत

एटीएम से चोरी करने वाले अंतर्राज्जीय चोर गिरोह को मौके से पकडवाने पर पुलिस
महानिरीक्षक सागर जोन सागर द्वारा बाज-10 मे लगे आर0 462 मोहन कुमार थाना मकरोनिया को 1000 रू के नगद पुरुष्कार से पुरुष्कत किया गया व सागर पुलिस के अन्य पुलिस कर्मियों को भी इसी प्रकार तत्परता, कर्मठता व त्वरित कार्यवाही करने हेतु प्रेरित किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


डॉ गौर की पुण्यतिथि पर हुए अनेक कार्यक्रम और किये श्रद्धा सुमन अर्पित

डॉ गौर की पुण्यतिथि पर हुए अनेक कार्यक्रम और किये श्रद्धा सुमन अर्पित 

सागर। डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के संस्थापक महान दानवीर सर डॉ हरीसिंह गौर जी की 71वीं पुण्यतिथि के अवसर पर विश्वविद्यालय स्थित गौर समाधि प्रांगण में भजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ललित मोहन के मार्गदर्शन तथा डॉक्टर अवधेश सिंह तोमर एवं डॉ राहुल स्वर्णकार के नेतृत्व में शिक्षको एवं कर्मचारियों द्वारा भजन कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। प्रारम्भ में अतुल पथरोल (छात्र )ने राम का गुणगान करिए राग- अहीर भैरव इसके बाद डॉक्टर स्मृति त्रिपाठी ने १-मन राम सुमिर पछताएगा कबीरदास जी का भजन राग शिवरंजनी में २- मेरो मन राम ही राम रटे रे मीराबाई का भजन  राग जोगिया में ३- मन लागो मेरो यार फकीरी में कबीरदास जी का भजन राग अहीर भैरव में प्रस्तुत किया। अंत में नही ऐसो जन्म बारंबार , न जाने कछु पुण्य प्रगटे मनसा अवतार मीरा बाई का भजन डॉ अवधेश प्रताप सिंह तोमर ने प्रस्तुत किया। आपके साथ तबले पर श्री शैलेन्द्र सिंह राजपूत और डॉ राहुल स्वर्णकार ने संगत की। इस मौके पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर जनक दुलारी आही, कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने गौर समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक प्रोफेसर पी के कटल, प्रोफेसर आर के त्रिवेदी, प्रोफेसर ए पी दुबे, प्रोफेसर ममता पटेल, प्रोफेसर आशीष वर्मा, पी के खरे, प्रोफेसर नागेश दुबे, प्रोफेसर राजेश गौतम, प्रोफेसर चंदा बेन, डॉक्टर मुकेश साहू, डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव, राहुल गिरी गोस्वामी, इंजीनियरिंग विभाग, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विभाग एवम सुरक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकगण, विद्यार्थी, अधिकारीगण, कर्मचारीगण आदि उपस्थित थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



डॉ :गौर की पुण्य तिथि पर दीपक जलाकर दी श्रद्धांजलि

सागर। दानवीर, सविधानसभा के सदस्य,सागर विवि के संस्थापक कुलपति डॉ हरिसिंह गौर की पुण्यतिथि पर तीनबत्ती स्थित गौर प्रतिमा पर नागरिकों ने दीपक जलाएं और श्रद्धांजली अर्पित की । पत्रकारों की पहल पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
इस मौके पर लक्ष्मण सिंह, सुदेश तिवारी, विनोद आर्य,राजेन्द्रसिंह सिसोदिया, गोविंद सरवैया  राजिक अली, कमलेश अग्रवाल, चिंटू ठाकुर ,
आकाश ठाकुर,निक्की ठाकुर,दीपक जैन,अभिषेक दुबे, आबिद पठान, टण्डन सहित अनेक लोग मौजूद थे।

ब्लॉक कांग्रेस ने  डॉ. सर हरि सिंह गौर की पुण्यतिथि पर आयोजित किया स्मरण कार्यक्रम

सागर वि.वि. के संस्थापक डॉ. सर हरिसिंह गौर की पुण्यतिथि पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया के तत्वाधान में नई मकरोनिया में स्मरण कार्यक्रम का आयोजन म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेंद्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में  किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ. सर हरिसिंह गौर व डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित कर की गई।कार्यक्रम को संंबोधित करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष  एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि बड़े गौरव की बात है कि सागर को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले डॉ. गौर साहब संविधान सभा के सदस्य थे और आज उनकी पुण्यतिथि है। उन्होंने कहा कि डॉ. सर हरि सिंह गौर एक ऐसी शख्सियत हैं, जो किसी परिचय की मोहताज नहीं है। सागर विश्वविद्यालय की स्थापना डॉ. गौर साहब ने सन् 1946 में अपनी निजी पूंजी से की थी। यह भारत का सबसे प्राचीन तथा बड़ा विश्वविद्यालय रहा है। स्थापना के समय यह भारत का 18वां तथा किसी एक व्यक्ति के दान से स्थापित होने वाला यह देश का एकमात्र विश्वविद्यालय है। श्री चौधरी ने  कहा कि डॉ.गौर बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे। प्राइमरी के बाद इन्होनें दो वर्ष मेँ ही आठवीं की परीक्षा पास कर ली जिसके कारण इन्हेँ सरकार द्वारा छात्रवृति भी मिली। कार्यक्रम में ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी,राजू डिस्क, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राकेश राय,जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष आर.आर. पारासर, प्रितेश तिवारी,अम्बुज चौहान,प्रकाश अहिरवार  आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन अशरफ खान ने किया। कार्यक्रम में  मुख्य रूप से कांग्रेस अनु. जाति विभाग के अध्यक्ष सुरेंद्र करोसिया, एन.एस. यू .आई. अध्यक्ष सन्दीप चौधरी,भगीरथ सब्जी वाले,मुल्ले चौधरी, अजय अहिरवार, अनिल मेम्बर, सुनील बंसल,कमलेश बाल्मीकी, दयाराम दाऊ, भगवानदास, महेश सोठिया वाले, कालूराम ड्राईवर, हरिदास, उमाशंकर, विशाल बाबू, धनीराम, पप्पू टेलर,राजेश ठेकेदार, निर्वाण सिंह, सुभाष चौधरी, संजय रोहिदास, रोहित वर्मा, मोनू राजपूत, कल्याण सिंह, दुर्गेश अहिरवार,निशांत आठया,केशव चौधरी सहित महिलाएं एवं काँग्रेसजन शामिल हुए।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पिछले 6 वर्षों में जो कार्य किसानों के लिए हुए वह किसी अन्य सरकार के शासन काल में नहीं हुए :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल *किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव *मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी

पिछले 6 वर्षों में जो कार्य किसानों के लिए हुए वह किसी अन्य सरकार के शासन काल में नहीं हुए :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल


*किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव


*मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी



सागर। पीएम किसान सम्मान निधि कार्यक्रम और सुशासन दिवस के तहत आज सागर जिले में विभिन्न  विधानसभा क्षेत्रों में केंद्रीय राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल, मन्त्री गोपाल भार्गव,भूपेंद्र सिंह , सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक शेलेन्द्र जैन, गोविंद राजपूत और प्रदीप लारिया सहित जनप्रतिनिधियों मुख्य अथिति के रूप में शामिल हुए और पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल जी को याद किया।   प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 9 करोड़ किसानों के परिवार को 18 हजार करोड़ रुपए के हित लाभ वितरण किए गए।

देवरी में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने  कहा कि, मुझे यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि मुझे दोनों प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने का मौका मिला। पिछले 6 वर्षों में किसानों के उत्थान के लिए जो कार्य किये गये हैं वे अन्य किसी सरकार के नही किये। किसान भाईयों की बेहतरी के संदर्भ में  यदि कोई नाम आता है तो वह है श्री अटल बिहारी बाजपेई का।





आज सुशासन दिवस के रूप में पूर्व  प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। इसका कारण है उनकी सोच। उनकी कोशिश रहती थी कि किसी के अधिकार नहीं छिनने चाहिए। जिसका जो अधिकार है उसे मिलना ही चाहिए।

आज किसानों के खाते में सीधी राशि जाती है। किसान, किसान होता है उसे जाति धर्म के आधार पर नहीं बांटा जा सकता। इसी को सुशासन कहा जाता है।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने लाभार्थियों को पात्रता पर्ची, पथ विक्रेताओं की स्वीकृत प्रकरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र आदि वितरित किए।  इस अवसर पर जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमार बरकोटी, श्री शिवराज सिंह, सांसद प्रतिनिधि श्री अवनीश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि , अधिकारी आदि मौजूद थे।


किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव


किसान राहत राशि योजना विश्व की पहली ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत एक डिसमिल जमीन पर खेती करने वाले कृषकों को भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित की जा रही है। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने  रहली जनपद कार्यालय परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री किसान राहत राशि वितरण समारोह में व्यक्त किए।

इस अवसर पर जनपद पंचायत रहली के अध्यक्ष श्री संजय दुबे, एडवोकेट एवं सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राजेंद्र राजोरिया, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, सीईओ पूजा जैन, सीएमओ ज्योति शिवहरे, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि क्षेत्र में आज फसल की प्रकृति को बदलने की आवश्यकता है जिससे किसान 12 माह लाभ प्राप्त कर सकें। श्री भार्गव ने कहा कि आज इस योजना के माध्यम से करोड़ों हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं। अटल जी ने अपने प्रधानमंत्री रहते ऐसी अनेक योजनाएं किसानों के लिए क्रियान्वित की थी जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ाकर किसानों को लाभान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से किसान लाभ की खेती कर रहा है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पहले किसान कर्ज से नहीं उभर पाता था किंतु आज किसान खेती करके लाभ प्राप्त कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन 36 रूपये प्रति किलो में राशन खरीद कर प्रदेश की जनता को एक 5 रूपये पसेरी राशन उपलब्ध करा रही है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्य प्रदेश के सागर जिले में फसल की प्रकृति को बदलना आवश्यक है। यहाँ के किसानों को फल, सब्जी, दूध,मछली पालन का उत्पादन करने के लिए आगे आना चाहिए। मंत्री श्री भार्गव ने क्षेत्र के किसानों से आग्रह किया कि वे अब अधिक से अधिक गन्ने की पैदावार करें। जिससे यहां शुगर मिल स्थापित की जा सके। उन्होंने शीघ्र ही रहली में उद्यानिकी महाविद्यालय प्रारंभ करने की भी घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया।





मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी


 प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने  मालथौन में आयोजित कार्यक्रम में  कहा कि, देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 2 हजार रूपए प्रति किसान के माप से 18 हजार करोड़ की राशि बटन दबाकर सीधे किसानों के खाते में पहुंचाई जा रही है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को हम सुशासन दिवस के रूप में मनाते हैं।उन्होंने कहा कि मालथौन ब्लाक के किसानों को लगभग 15 करोड़ 85 लाख की राशि प्रधानमंत्री श्री मोदी बटन दबाकर सीधे उनके खाते में डालेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, केन्द्र सरकार की ओर से 6 हजार रूपए एवं राज्य सरकार की ओर से 4 हजार की राशि किसानों के खाते में डाली जाएगी। राज्य सरकार की ओर से किसानों के खातें में 84 लाख 36 हजार की राशि डाली जाएगी। इस प्रकार प्रति किसान को साल में 10 हजार रूपए का सीधा लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को सीधा प्रसारण किया गया।

उन्होंने कहा कि, कांगे्रस के शासन में किसानों के फसल बीमा के पैसा रोक दिया गया था, भाजपा की सरकार बनने के बाद फसल बीमा का पैसा मंजूर किया और किसानों के खातें में पहली बार में पूरे प्रदेश में 31 सौ करोड़ की राशि डाली गई और दूसरी बार में 46 सौ करोड़ की राशि। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, हमने पांच साल में मालथौन ब्लाक में दो सिंचाई परियोजनाएं मंजूर करा दीं। मालथौन को बीना नदी परियोजना से भी जोड़ दिया है एवं बण्डा के पास जो धसान नदी पर जो परियोजना है उससे भी मालथौन को जोड़ दिया। आने वाले समय में मालथौन ब्लाक में 100 प्रतिशत सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी, इससे किसान समृद्ध होंगे, बेरोजगारी दूर होगी। 

कार्यक्रम में नीलकमल राजपूत, रामदयाल पाठक, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, रामकुमार बघेल, गोविंद सिंह राजपूत, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, रावराजा राजपूत, दुरग सिंह परिहार, लल्लूराजा इटवा, शंभूदयाल मिश्रा, मनोहर सोनी, श्रीमती सीमा राय, प्रहलाद सिंह राजपूत, भीकम यादव, वीरेन्द्र सिंह बुंदेला, नन्हेराजा, कोमल यादव, जयंत सिंह बुंदेला, शंकर अहिरवार, वीरसिंह यादव, कल्याण सिंह राजपूत, बाबू सिंह सिसोदिया, सुरजन लोधी, जितेन्द्र सिंह सिसोदिया, सौवीर जैन, संतोष कुमार जैन, सिरनाम सिंह, गोविंद सिंह रेगुंवा, जमना राय सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित थे। 



किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार- सांसद राजबहादुर सिंह


 सागर सांसद  राजबहादुर सिंह ने   बण्डा मे वर्चुअल कार्यक्रम में  कहा कि  मोदी सरकार किसानों के साथ है । कृषि सुधार कानूनों के बारे में किसानों के बीच भ्रम फैलाया जा रहा है, जिसकी सच्चाई यह है कि एमएसपी मूल्य मिलता रहा है, मिलता रहेगा । सरकारी मंडी व्यवस्था जारी रहेगी ।नए कानून मंडियों को किसानों के लिए बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे । किसान अब अपनी फसल कहीं भी किसी को भी बेच सकता है और ज्यादा मुनाफा कमा सकता है । किसान ही अपनी जमीन के मालिक रहेंगे । कानून के तहत जमीन की बिक्री लीज और गिरवी रखना प्रतिबंधित रहेगा । उन्होंने कहा कि किसानों के हित में मोदी सरकार और भी कदम उठा रही है । ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट से किसानों के लिए कृषि बुनियादी ढांचे के लिए 1.0 लाख करोड़ रूपये के कृषि अवसंरचना कोष का प्रावधान किया गया है, इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा । उन्होंने आगे कहा कि 10,000 किसान उत्पादक संगठन शत-प्रतिशत केंद्रीय सहायता से स्थापित किए जा रहे है ।

राष्ट्र को समर्पित इस गरिमामय कार्यक्रम में श्री मुरारी असाटी वरिष्ठ भाजपा, श्री महेंद्र जैन भूसा वरिष्ठ भाजपा, श्री जाहर सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष, श्री अर्जुन राणा,श्री वैभव कुकरेले,श्री विवेक मिश्रा मंडल अध्यक्ष नगर,श्री नितेश जैन नैनधरा, श्री कुलदीप सिंह राजपूत,श्री राजदीप सिंह राजपूत, श्री उमेश जैन, श्री बाबू सिंह मुड़िया, श्री अपरवल सिंह मगरदा, श्री अशोक राय पूर्व मंडी अध्यक्ष, श्री लखन सिंह पटौआ, श्री मेहरबान सिंह,श्री शिवम सिंह भड़राना, श्री अमान सिंह खारमऊ एवं श्री सुल्तान सिंह सहित समस्त भाजपा कार्यकर्ता,जनप्रतिनधि,

कृषकबंधु एवं पत्रकारगण मौजूद है ।


किसान हितेषी सरकार है भाजपा की : पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत ने 


राहतगढ़ में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व मंत्री और विधायक गोविंद राजपूत ने कहा कि भाजपा की सरकार किसान हितेषी है। इसका प्रमाण है देशभर में एक क्लिक पर किसानों के खाते में सम्मान निधि पहुच रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 9 करोड़ किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ की बांटी गई है। इस मौके पर उनका तुलादान कर स्वागत क्षेत्र के लोगो ने किया।  




---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


गुरुवार, 24 दिसंबर 2020

सुशासन दिवस पर शपथ ली गई ,सीआरमाडल स्कूल में

 
सुशासन दिवस पर शपथ ली गई ,सीआरमाडल स्कूल में

सागर।  स्थानीय षाला सी आर माडल बहु उ.मा. शाला में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री  अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर सुषासन दिवस पर उपस्थित सभी कर्मचारियों ने षपथ ली, इस अवसर पर षाला के प्राचार्य एस के रोहण ने शपथ दिलाई कि '' मै सत्य निश्ठा से शपथ लेता हूॅ, कि-मै प्रदेष में सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने के लिए सदैव संकल्पित रहॅूगा, और शासन को अधिक पारदर्षी, सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवावदेह बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता रहूॅगा। प्रदेष के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिए सदैव तत्पर रहॅूगा।''
    इस अवसर पर शाला के षिक्षक कर्मचारी नगर निगम के कर्मचारी अंागनबाडी के कार्यकर्ता प्रमुख रूप से उपस्थित थे। सुषासन दिवस पर षपथ लेने वालो में एन पी सकवार एस एम औदिच्य डाॅ अरूण कुमार पंडा ,यू के नागार्च ,आर के सेन, रविन्द्र तिवारी, खेमचंद अहिरवार ,योगेष घोशी ,गजराज सिंह ,महेष पटेल, अमित श्रीवास ,छोटे लाल ,सौरभ सेन श्रीमति मधु सोनी अनिता षुक्ला सुनीता सोनी लच्छु पटेल (बी एल ओ) आदि ने प्रमुख रूप से उपस्थित होकर शपथ ली।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

चिकित्सा शिक्षकों को भी मिलेगी चाईल्ड केयर लीव ★ चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग करेंगे सभी मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण ★ मंत्री सारंग द्वारा कई मांगों की पूर्ति पर एसोसिएशन ने माना आभार

चिकित्सा शिक्षकों को भी मिलेगी चाईल्ड केयर लीव 
★ चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग करेंगे सभी मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण

★ मंत्री  सारंग द्वारा कई मांगों की पूर्ति पर एसोसिएशन ने माना आभार
 
भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग से आज मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर बैठक की। मंत्री श्री सारंग ने चिकित्सा शिक्षकों को चाईल्ड केयर लीव, अध्ययन अवकाश, मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार जल्दी ही सातवें पे कमीशन का एरियर प्रदाय, वेतन विसंगति दूर करने, आयुष्‍मान योजना का मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों को लाभ मिलने, समयमान वेतनमान का लाभ, सातवें वेतनमान में 8 साल में सहायक प्राध्यापक से एसोसिएट प्रोफेसर बनाने आदि मांगों को जल्दी ही पूरा करने का आश्वासन दिया। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि विभाग के अपर मुख्य सचिव और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ जल्दी ही एक बैठक कर इन मांगों की पूर्ति में आने वाली वित्तीय कठिनाईयों को दूर कर लिया जायेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभागीय समस्याओं को वह हरसंभव दूर करने का प्रयास करेंगे।

▪2 दिवसीय मंथन के बाद बनेगा रोडमैप

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों को उपचार के साथ शिक्षा और शोध में भी उच्च स्तर पर अद्यतन करने के लिये जनवरी के अंतिम या फरवरी के प्रथम सप्ताह में 2 दिवसीय मंथन किया जायेगा। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा से लेकर वॉर्ड बॉय तक के प्रतिनिधित्व वाले इस मंथन में तकरीबन 10-12 ग्रुप होंगे। हर स्तर पर मंथन के बाद जो परिणाम होंगे, उनके आधार पर अगले पाँच सालों का रोडमैप तैयार किया जायेगा। श्री सारंग ने कहा कि अभी हमारे मेडिकल कॉलेज 70 प्रतिशत उपचार पर केन्द्रित हैं, जिन्हें वृहद रूप से शिक्षा और शोध पर केन्द्रित होना चाहिए। इससे राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च स्तरीय डॉक्टर्स प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा मेडिकल कॉलेज सशक्त होंगे तो उनसे जुड़े अस्पताल स्वत: ही अपग्रेड हो जायेंगे।

▪श्री सारंग करेंगे सभी मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण

चिकित्सा शिक्षा मंत्री इस माह के अंतिम सप्ताह में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों का 2-2 दिन निरीक्षण करेंगे। श्री सारंग ने बताया कि प्रदेश में अगले 3 माह में रिक्त पदों पर नर्सों की भर्ती कर दी जायेगी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



▪विभाग की जगह अब शासन करेगा सम्मेलन

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे अब तक के सम्मेलन विभिन्न एसोसिएशन, प्रभाग या चैप्टर द्वारा किये जा रहे थे, जो अब शासन द्वारा किये जायेंगे। इनसे एसोसिएशन आर्थिक बोझ से मुक्त होगा और प्रदेश के चिकित्सक विश्व की आधुनिकतम चिकित्सा उपलब्धियों से अद्यतन होते रहेंगें।

बैठक में एसोसिएशन पदाधिकारी सेंट्रल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन म.प्र. अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल, सचिव डॉ. राकेश मालवीय, डॉ. संजीव गौर, डॉ. पूनम माथुर, डॉ रिनी मलिक, डॉ लोकेंद्र दवे, डॉ. मनीष निगम, डॉ. परमहंस, डॉक्टर  डॉ. मनु राजपूत, डॉ. त्रिभुवन, डॉ. अखिलेश, डॉ. गोहीया,  डॉ. अशोक ठाकुर ने भाग लिया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर में बनेगा आधुनिक टाउन हॉल, स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की समस्या से मिलेगी निजात : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

सागर में बनेगा आधुनिक टाउन हॉल, स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की समस्या से मिलेगी निजात : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

सागर। सागर के विकास में बजट बाधा नहीं बनेगा एवं सागर का संपूर्ण विकास कर सागर को विकसित जिले की श्रेणी में प्रदेष की पटल पर स्थापित किया जाएगा। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री भूपेंद्र सिंह  स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में व्यक्त किए।मंत्री श्री ठाकुर ने सागर के बच्चों को स्मार्ट स्कूल की सौगात दी। उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट शहर के साथ-साथ अब स्मार्ट क्लास से बच्चे विषयों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न गतिविधियों के लिए आधुनिक टाउन हॉल के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। जिससे शीघ्र ही पंडित मोतीलाल नेहरू उमावि में टाउनहाल अपना आकार ले सके।  मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि शहर के विकास में पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।।  

ये स्कूल हुई स्मार्ट

सागर की म्यूनिसिपल स्कूल, तीन बत्ती, सागर, ज्ञानोदय विद्यालय, सागर, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय क्र.01 सागर, पं.रविशंकर शुक्ल कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय, सागर, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सागर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मर्जी, सागर शासकीय माध्यमिक बालक शाला, सुभाष नगर, सागर, डी.एन.सी.बी. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, छावनी परिषद्, सागर, न्यू केन्ट प्राथमिक, माध्यमिक कन्या हाई स्कूल, छावनी परिषद्, सागर को स्मार्ट स्कूल बनाया गया है। 9 करोड़ रुपये की परियोजना के अंतर्गत किये जाने वाले प्रमुख कार्यों में 48 डिजिटल स्मार्ट क्लास रूम तैयार करना, सभी चयनित 9 स्कूलों में आई.टी.लैब की स्थापना , 7 डिजिटल साइंस लैब की स्थापना , 6 डिजिटल पुस्तकालयों की स्थापना आदि शामिल हैं। 
मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुलभ बनाने के लिए चकराघाट से बस स्टेण्ड, बस स्टेण्ड से तिली चौराहे तक एलीवेटेड कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने शहर की दूध डेयरी विस्थापन एवं ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण हेतु शीघ्र कार्यवाही के निर्देष दिए।  

 विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि सागर अब बदलकर विकासशील शहर बन रहा है। उसी दिषा में सागर विकसित शहरों की श्रेणी में शामिल होगा। उन्होंने सागर के लिए एक अत्याधुनिक टाउन हॉल की आवश्यकता भी बताई। श्री जैन ने कहा कि सागर में जो विकास कार्य स्मार्ट सिटी के माध्यम से कराए जा रहे है उनको समय-सीमा में एवं गुणवत्तापूर्ण कराए जाए।
 नगर निगम कमिष्नर श्री आरपी अहिरवार ने लोकार्पण समारोह का प्रतिवेदन एवं स्वागत भाषण देते हुए बताया कि नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के द्वारा शहर को पूर्ण विकसित करने के लिए शासन के निर्देषानुसार एवं शहर की आवष्यकतानुसार कार्य किए जा रहे है। जिससे आने वाले समय में शहर के नागरिकों को समस्त सुविधाओं युक्त सागर  मिल सकेगा।

इस अवसर पर संभागायुक्त  मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्दीपक सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सी एल वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, उपायुक्त डा. प्रणय कमल खरे, श्री मनोज अग्रवाल,  जगन्नाथ गुरैया,  मुकेष जैन ढाना, श्रीमती सरोज केशरवानी और   जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं नागरिक उपस्थित थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की  समस्या से मिलेगी निजात

मंत्री श्री ठाकुर ने शहर को वर्षा के जल भराव की स्थिति से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत एक महत्वपूर्ण परियोजना का क्रियान्वयन किया गया है। जिसमें 52.02 करोड़ रूपये की लागत से नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम तैयार किया गया है। इसे मुंबई की लैंडमार्क कारपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी द्वारा तैयार किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत 9.8 कि.मी. के बड़े नाले एवं 41.4 कि.मी. के मझोले नाले सम्मिलित हैं। परियोजना के द्वारा प्रमुख रूप से शहर में वर्षा के जल भराव की समस्या का निराकरण होगा। स्मार्ट सिटी द्वारा विगत वर्षों की अधिकतम वर्षा के अनुमान (हाईड्रोलोजिकल सर्वे) के अनुसार क्रास सेक्सन तैयार किये गये है। इस परियोजना के पूर्ण होने से नालों के कैंचमेंट एरिया की गणना अनुरूप क्रॉस सेक्सन भी डिजाईन किये गये है। जल भराव की समस्या को दूर करने के साथ साथ यह परियोजना भू-गर्भ जल के संचय के लिये भी लाभकारी होगी। साथ ही भविष्य में यह परियोजना पर्यावरण हितैषी साबित होगी। 

स्वसहायता समूह की महिलाओं को मेन मार्केट मे दुकान 
,उत्पाद  विक्रय हेतु दुकान
-मंत्री  भूपेंद्र सिंह

अपने नाम को सार्थक करते हुए स्व सहायता समूह की महिलाएँ अब आर्थिक रूप से सक्षम बन रहीं हैं।विभिन्न समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए समूह को शहर के मेन मार्केट में दुकान उपलब्ध करायी जाएगी। नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने गुरुवार को म्युनिसिपल स्कूल में स्वसहायता समूह की एक दुकान का उद्घाटन करते हुए कहा कि स्व सहायता समूह के लिए दो दुकाने नगर निगम के स्टेडियम तथा एक दुकान बस स्टैंड के पास प्रदान की जाएगी। इससे अधिक से अधिक लोगों को स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाय जा रहे उत्पादों के बारे में जानकारी मिलेगी साथ ही समूह की महिलाओं को बेहतर मार्केट भी मिलेगा  मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि सागर के स्व सहायता समूह अलग-अलग क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रहे हैं इसी विश्वास के कारण, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 13 करोड़ रुपए की राशि का स्ूली छात्रों के लिए गणवेश बनाने का आर्डर प्रदान किया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

जबलपुर: दुर्घटनाग्रस्त बोलेरो कार के फोटो खींच रहे लोगों पर पलटी बस, चार की मौत * हादसे में मृतक एक महिला सागर जिले की

जबलपुर:   दुर्घटनाग्रस्त बोलेरो  कार के फोटो खींच रहे लोगों पर पलटी बस, चार की मौत
* हादसे में मृतक एक महिला सागर जिले की 


जबलपुर। जबलपुर के  पाटन- तेंदूखेड़ा सड़क मार्ग पर पलटी एक बोलेरो  कार की फोटो खींचने में लगे लोगो पर एक बस पलट गई । जिसमे चार लोगों की मौत हो गई। 30 सवारियां घायल हो गई।  दो सड़क हादसों से हड़कम्प मच गया। क्रेन के सहारे बस को उठाया और दबे हुए लोगो को बाहर निकाला। 
बताया जाता है कि आज  सुबह  एक बोलेरो गाड़ी अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसा देख  दो बाइको से जा रहे चार लोग रुके और  हादसे की  फोटो खींचने लगे।  इसी दौरान एक  बस अनियंत्रित होकर पलट गई। खबर मिलते ही मोके पर पुलिस पहुची। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई और  25 से अधिक घायल हो गए है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



 घायल/मृतक  सागर जिले के भी 

एएसपी ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल ने बताया कि सुरखी सागर से महुआखेड़ा निवासी फूलरानी 60 लकवा का इलाज कराने के लिए बुलेरो में अपने रिश्तेदारों के साथ गुरुवार सुबह जबलपुर आ रही थी। जैसे ही बुलेरो तेंदूखेड़ा रोड पर पहुंची बोलेरो अनियंत्रित होकर खाई में पलट गई। बोलेरो में फूलरानी के साथ तीन अन्य लोग सवार थे। चारों को मामूली चोट आई। सूचना पर पाटन डायल 100 के आरक्षक गनपत और सैनिक दौलत वहां पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया। बोलेरो से सभी घायलों को निकाला जा रहा था, फूल बाई को निकाला, जिसके बाद वह किसी तरह से सड़क किनारे जाकर बैठ गई। वहीं डायल 100 के आरक्षक और सैनिक ने अन्य तीन को बाहर निकाला।
इंदौर से आ रही बस
घटना स्थल पर घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए बस का इंतजार किया जा रहा था । इसी  दौरान इंदौर से रोमिल जैन की बारात लेकर शहपुरा लौट रही बस क्रमांक एमपी 18 पी 0435 क ा चालक भी अपना संतुलन खो बैठा और बस अनियंत्रित होकर घायलों व मदद के लिए खड़े लोगों पर पलट गई, बस पलटने से लोगों में चीख पुकार मच गईबस के नीचे दबने से फूलबाई, राहगीर दमोह तारादेही निवासी रुपलाल और बाइक सवार अन्य दो लोग की मौत हो गई। वहीं आरक्षक गनपत और सैनिक दौलत भी बस की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हुए है। वहीं बस में सवार दूल्हा, दूल्हन समेत लगभग 30 से अधिक लोग घायल हो गए।
हादसे में एक बुलेरो सवार महिला फूलरानी पति रामचरण पटैल की मौत हो गई, वहीं मदद करने के लिए दो बाईक पर सवार तीन युवकों की बस के नीचे दबने से मौत हुई है, जिसमें फूलरानी पति रामचरण पटेल उम्र 62 वर्ष निवासी महुआखेडा थाना सुरखी जिला सागर, रूपलाल पिता वृंदावन उर्फ डेलन विश्वकर्मा उम्र 30 वर्ष निवासी जैतगढ थाना तारादेही जिला दमोह तथा दो 35 एवं 40 वर्ष है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भाजपा की अम्बेडकर मंडल सागर की कार्यकारिणी घोषित

भाजपा की अम्बेडकर मंडल सागर की कार्यकारिणी घोषित

सागर।  भाजपा के भीमराव अंबेडकर मंडल की कार्यकारिणी जिलाअध्यक्ष गौरव सिरौठिया और विधायक शेलेन्द्र जैन की सहमति से  अध्यक्ष रीतेश मिश्रा ने की  है।
जिसमें अध्यक्ष पं. रीतेश मिश्रा, महामंत्री रिंकू राज, उपाध्यक्ष राजेश सोनी, आकाश ठाकुर,
निर्भय घोषी, रामेश्वर यादव, राम सिंह अहिरवार बनाए गए हैं। मंत्री लक्ष्मी गुप्ता, सपना तिवारी, सोनू जैन, तोषू पान्डे, सुनील गोस्वामी, बलराम राय बनाए गए हैं। कोषाध्यक्ष कमलेश प्रजापति, सह कोषाध्यक्ष कन्हैया पटेल, मीडिया प्रभारी अंकित विश्वकर्मा, सह मीडिया प्रभारी नर्मदा प्रसाद पटेल, कार्यालय मंत्री अनुराज झुण्डेले बनाए गए हैं। सह कार्यालय मंत्री सौरभ
घोषी, आई टी सेल प्रभारी दीपक लोधी, सह आई टी सेल प्रभारी नीतेश प्रजापति, सह आई टी सेल प्रभारी दीपक साहू, सह आई टी सेल प्रभारी रविन्द्र दुबे, सह आई टी सेल प्रभारी शुभम चौधरी बनाए गए हैं।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

कार्यकारणी सदसयो में  डॉ. दशरथ पालवीय, श्री प्राशुक जैन, श्री महंश विश्वकर्मा, श्री भरत विश्वकर्मा, श्री मनीष भारद्वाज, श्री शुभम यादव, श्रीमती इंदा ठाकुर, श्री भानूप्रताप राजपूत, श्री सचिन साहू, श्री दीपक राय, श्री प्रताप घोषी, श्री शैलेन्द्र सोनी, श्री शैलेन्द्र साह, श्री शरद सोनी, श्री अनुज साहू, श्री ब्रजेश त्रिवेदी, श्री अनिल लालवानी, श्रीमनोहर सुंदरानी, श्री रंजीत राठौर, श्री महेन्द्र ठाकुर, श्री नवीन जाटव, श्री प्रतीम पटैल, श्री भोलाराम छना वाले, श्री मनोज यादव, श्रीराजू सेन, श्री राजेश कुशवाहा, श्री कृष्ण कुमार राय, श्री सोनू उपाध्याय, श्री अमित नामदेव, श्री अनुराग पाराशर, श्री शुभम ठेकदार, श्री राधे ठेकदार, श्री राहुल राजपूत, बनाये गए है। 



आमंत्रित सदस्य में पं. श्री विनोद तिवारी, श्री जगन्नाथ गुरैया, श्री नरेश यादव, श्री प्रदीप राजौरिया, श्री वीरेन्द्र बाहरे, श्री रामकुमार साहू, श्री कपिल नाहर, श्री प्रकाश पटेल, श्री संजय सवाई, श्री यशवंत करोसिया, श्री भगवती प्रसाद
जाटव, श्री प्रभुदयाल साह, श्री सतीश जैन, श्री महेश साहू, श्रीमती नीलम अहिरवार, श्री सुन्दर बचकैया, श्री रामू ठेकेदार, श्री पहलाद पटेल, श्री डेलन अहिरवार, श्री नरेश धानक, श्री बृंदावन अहिरवार, श्री चेतराम अहिरवार, श्री गंगाराम अहिरवार, चंदु बुधवानी, अमित कछवाहा, श्रीमनीष झुडे, श्री संदीप सोनी, श्रीमती किरण अहिरवार, श्री विनोद प्रजापति, श्री राजेश तिवारी, श्री रूपसिंह यादव, श्री सुरेश हसरंजा है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 23 दिसंबर 2020

छिंदवाड़ा से सागर जा रही 180 पेटी अवैध शराब पकड़ी , कीमत करीब 9लाख 67 हजार रुपये

छिंदवाड़ा से सागर जा रही  180 पेटी अवैध शराब पकड़ी , कीमत करीब 9लाख 67 हजार रुपये

@दीपक चौरसिया


सागर।सागर जिले की  महाराजपुर पुलिस ने छिंदवाड़ा से सागर जा रही 180 पेटी देसी अवैध शराब से भरी एक पिक अप पकड़ने में सफलता हासिल की है।
महाराजपुर थाना प्रभारी मानस द्विवेदी ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर तीतर पानी टोल प्लाजा एनएच 26 पर बुधवार है ना आज बुधवार की दोपहर करीब 2:00 बजे पिकअप क्रमांक एमपी 20 जीबी 1562 को रोका तो उसमें 180 पेटी प्लेन एवं मसाला देसी अवैध शराब का जखीरा भरा हुआ था। जिसकी कीमत ₹9लाख67000 आंकी गई है। पुलिस ने अवैध शराब से भरी पिकअप जप्त कर ली है एवं उसके साथ संदीप पिता बबलू यादव एवं अजीत पिता बाबूलाल कोरी निवासी जबलपुर को गिरफ्तार कर लिया है जिससे पूछताछ की जा रही है।
 इस कार्रवाई में थाना प्रभारी मानस द्विवेदी के अलावा एएसआई हुकम सिंह, प्रधान आरक्षक सतीश आर्मो, नित्य प्रकाश हरिराम कुलवंत जितेंद्र आदि आरक्षक का सराहनीय सहयोग रहा।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत प्रोजेक्टस का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत प्रोजेक्टस  का  कलेक्टर ने किया  निरीक्षण 

* सभी प्रोजेक्ट्स के प्रगतिशील कार्यों को तेजी से समय सीमा में करें पूर्ण : कलेक्टर श्री दीपक सिंह 

सागर। जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी  दीपक सिंह, निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक   आर पी अहिरवार एवं सीईओ श्हुल सिंह राजपूत ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत शहर विकास हेतु चल रहे प्रोजेक्ट्स का स्थल निरीक्षण कर प्रगतिशील कार्यों की समीक्षा की।  सर्वप्रथम कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में बैठक कर प्रजेंटेशन की समीक्षा की पश्चात स्मार्ट क्लास रूम प्रोजेक्ट अंतर्गत म्युनिस्पिल स्कूल एवं एक्सीलेंस स्कूल में बने स्मार्ट क्लास रूम, स्मार्ट आई टी लैब, साइंस लैब का निरीक्षण किया। इसके बाद तिली तिराहे से ज्योति भवन तक स्मार्ट रोड के प्रगतिशील कार्य का निरीक्षण किया। इसके साथ ही ओल्ड आरटीओ ऑफिस कैंपस में बन रहे वर्किंग वीमेन हॉस्टल का निरिक्षण किया। लाखा बंजारा लेक रिजुवनेशन एंड लेकफ्रंट डेवलपमेन्ट प्रोजेक्ट अंतर्गत मोंगा बधान के पास प्रगतिशील डिसिल्टिंग का निरीक्षण कर  तेजी से कार्य कराने हेतु अधकारियों को निर्देशित किया। इंदिरा नेत्र चिकित्सालय के पास सड़क चौड़ीकरण हेतु निरीक्षण किया। 

इस दौरान उपायुक्त श्री प्रणय कमल खरे, स्मार्ट सिटी ईई श्री अभिषेक सिंह राजपूत, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया,एई पुष्पेन्द्र द्विवेदी, एसई गुल्शन देशमुख, पीएमसी एक्सपर्ट श्री आशीष डे , पीएमसी लेक एक्सपर्ट श्री रवि शुक्ला एवं प्रोजेक्ट्स एजेंसी के अधिकारी उपस्थित रहे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर : 10 हजार से अधिक चिन्हितो को लगेगी कोरोना वैक्सीन * पांच सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

सागर : 10 हजार से अधिक चिन्हितो
को लगेगी कोरोना वैक्सीन

* पांच सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

* जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक 
 
सागर । कोविड-19 वैक्सीन हेतु समस्त आवष्यक सुविधाएं तैयार रखें एवं प्रथम चरण में 10 हजार से अधिक चिन्हित किए गए व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। उक्त निर्देष कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को आयोजित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर सभाकक्ष में दिए। इस अवसर पर सीएमएचओ डा. आईएस ठाकुर, महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, आईएमए के अध्यक्ष डा. एचएस खन्ना, डा. संजीव मुखारया, समस्त बीएमओ एवं सभी सहायक परियोजना अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि कोविड-19 वैक्सीन हेतु समस्त आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि प्रथम चरण में जिले के 10 हजार 824 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को 324 टीकाकरण अधिकारियों द्वारा टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने निर्देष दिए कि वैक्सीनेषन बूथ चयन के लिए स्थान सुनिष्चित करें। साथ ही वैक्सीनेषन में लगने वाले कर्मचारियों की भी ड्यूटी प्रारंभ से ही लगाई जाए। सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक बूथ पर पुलिसकर्मी तैनात हों। उन्होंने बूथ पर आने जाने के अलग-अलग दरवाजे एवं प्रतीक्षालय की व्यवस्था हो। टीकाकरण होने के पष्चात टीका लगने वाले व्यक्तियों को 30 मिनिट तक प्रतीक्षालय में रखा जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए शासन की गाईड लाईन के अनुसार स्टोरेज सेंटर बनाएं जाएं।
कलेक्टर श्री सिंह ने 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि अभियान को सफल बनाने के लिए जन-जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाए एवं शासकीय विभागों के साथ अषासकीय संस्थाओं से सहयोग लेकर जन-जागरूकता बढ़ाई जाए। अभियान में 0 से 5 साल के बच्चों की जानकारी एएनएम, आषा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से एकत्रित कर पोर्टल पर अद्यतन की जाए। साथ ही अभियान के तहत 5 प्रकार की जांचे सुनिष्चित की जाएं।
राष्ट्रीय पल्स पोलिया अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि 17 से 19 जनवरी तक आयोजित होने वाले अभियान में महिला एवं बाल विकास, षिक्षा, रेल्वे, परिवहन, वन, उद्योग, उर्जा विभाग से समन्वय कर अभियान में जोड़कर जन-जागरूकता फैलाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के सीईओ, नगर निगम, नगर पालिकाओं के सीएमओ अपने-अपने क्षेत्रों में पल्स पोलिया अभियान के संबंध में टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर कार्ययोजना तैयार करें। कलेक्टर श्री सिंह ने रोटरी क्लब, आईएमए एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से पल्स पोलिया अभियान में सहभागिता निभाने की अपील की।

कारण बताओ नोटिस

महिला एवं बाल विकास विभाग समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, पीएम मातृ वंदना योजना में शत-प्रतिषत लक्ष्य पूरा करें एवं लक्ष्य पूरा नहीं करने पर 5  सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उक्त योजनाओं में लक्ष्य के अनुसार कार्य न करने वाली आषा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त करने के निर्देष भी दिए। श्री सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजपूत को निर्देष दिए कि सघन मॉनीटरिंग कर अगली बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री सिंह ने पोषण पुनर्वास केन्द्र की समीक्षा करते हुए समस्त एनआरसी में लक्ष्य के अनुसार कुपोषित बच्चों का इलाज प्रारंभ किया जाए। सागर के एनआरसी में और पलंग बढ़ाने के भी निर्देष दिए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


स्वास्थ्य मानकों में जिले के औसत से खराब प्रदर्शन करने वाले बॉटम 10 पर कार्रवाई के निर्देश, सागर शहरी, बीना शहरी, राहतगढ़ तथा आगासौद के ख़राब प्रदर्शन पर कलेक्टर ने व्यक्त की नाराजगी


स्वास्थ्य मानकों में जिले के औसत से खराब प्रदर्शन करने वाले बॉटम 10 पर कार्रवाई के निर्देश,
सागर शहरी, बीना शहरी, राहतगढ़ तथा आगासौद के ख़राब प्रदर्शन पर कलेक्टर ने व्यक्त की नाराजगी

सागर।  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वास्थ्य मानकों के आधार पर जिले के औसत से खराब प्रदर्शन करने वाले बॉटम दस परियोजनाओं, विकास खण्डों, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम आदि को नोटिस देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सर्वसंबंधितों को नोटिस जारी कर संतोषजनक उत्तर न मिलने की स्थिति में उन पर कार्रवाई की जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



उन्होंने सागर शहरी, बीना शहरी, राहतगढ़ तथा आगासौद के लगभग सभी स्वास्थ्य मानकों में खराब प्रदर्शन पर अप्रसन्नता व्यक्त की है तथा इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आईएस ठाकुर को स्वयं संज्ञान में लेते हुए फील्ड लेवल के अधिकारियों, कार्यकर्ताओं से उनकी जिम्मेदारी के अनुसार कार्य करवाएँ। अन्यथा की स्थिति में उन पर सख््त कार्रवाई की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने की आवश्यकता है। जिला स्तर, विकास खंड स्तर, सेक्टर स्तर पर दोनों विभागों की टीम के संयुक्त एवं समन्वित प्रयासों से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य  में सुधार होगा।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आयी एस ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त परियोजना अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर तथा बीएमओ आदि उपस्थित थे ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive