दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 25 सितंबर 2021

SAGAR : पुलिस ने दो देशी कट्टे व 17 जिंदा कारतूस जब्त किए, एक गिरफ्तार और एक हुआ फरार

SAGAR : पुलिस ने दो देशी कट्टे व 17 जिंदा कारतूस जब्त किए, एक गिरफ्तार और एक हुआ फरार


सागर। सागर जिले के राहतगढ़ पुलिस ने दो लोगो से देशी कट्टे और कारतूस जब्त किए है।  पुलिस के मुताबिक हाईवे पेट्रोलिंग के दौरान जरिये मुखबिर की
सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम सुमरेडी हनुमान जी के मंदिर के पास दो संदिग्ध व्यक्ति खडे है एवं बैग रखे हुये एवं यूपी पासिंग मो.सा. गाडी लिये है। सूचना की तस्दीक पर चौकी प्रभारी सीहोरा द्वारा हमराह स्टाफ के घटना स्थल पहुंचकर देखा जो दो व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगे ।जो एक व्यक्ति रात के अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया एवं व्यक्ति जो काली शर्ट पहने था।  पुलिस द्वारा घेराबंदी कर पकडकर साथ मे रखे एक नीले बैग जिसमे पीछे साईड अंग्रेजी में AMERICAN PLAYER लिखा है ,को चेक किया गया जिसमे एक 315 बोर
का देशी कट्टा, एक 12 बोर का देशी कट्टा, एक लोहे की गुप्ती और 17 जिंदा
कारतूस रखे मिले । उक्त सामग्री रखने बेचने एवं परिवहन करने के संबंध में
लायसेंस पूछा गया जो नहीं होना बताया।जिन्हे विशिवत कार्यवाही कर जप्त
किया गया संदिग्ध व्यक्ति से नाम पता पूछा जिसने अपना नाम शशांक शेखर
उर्फ सोनू मिश्रा पिता बलराम मिश्रा उम्र 30 साल निवासी पोस्ट बंधवा रजबर
मंझनपुर कौशाम्बी (उ.प्र.) का होना बताया एवं साथ वाले व्यक्ति का नाम पता
पूछा जिसने उसका नाम फूलचंद प्रजापति पिता भैरो प्रसाद प्रजापति निवासी पोस्ट बंधवा रजबर मंझनपुर कौशाम्बी (उ.प्र.) का होना बताया।
आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 509/21 धारा 25/27 आर्स एक्ट
,25(1-B)(b) आर्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया। 
प्रकरण के आरोपी शशांक शेखर उर्फ सोनू मिश्रा पिता बलराम मिश्रा उम्र 30
साल निवासी पोस्ट बंधवा रजबर मंझनपुर कौशाम्बी (उ.प्र.) को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया ।

वर्णी जी का महान उपकार - डा. संजीव सराफ


वर्णी जी का महान उपकार - डा. संजीव सराफ

सागर। सर्वविद्या की राजधानी काशी में 115 वर्ष पूर्व जैन धर्म की शिक्षा का समुचित संस्थान न होने से संकल्प लेकर एक रूपये के दान से चैसठ पोस्टकार्ड खरीदकर श्रेष्ठियों से प्राप्त दान से स्याद्वाद महाविद्यालय की स्थापना करने वाले बुंदेलखंड के तपस्वी एवं सागर में गणेश दिगम्बर जैन संस्कृत महाविद्यालय लक्ष्मीपुरा मोराजी की स्थापना करने वाले परम पूज्य संत गणेशप्रसाद वर्णी जी सच्चे साधक थे। उक्त विचार पूज्य वर्णी जी की 147 वीं जयंती पर भदैनी घाट स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय में आयोजित वर्णी जी का अवदान विषय पर आयोजित संगोष्ठी में जैन धर्म के वयोवृद्ध विद्वान एवं प्रबंधक बिमल कुमार जैन ने मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। अध्यक्षता दलपतपुर मूल के संपूर्णानंद संस्कृत  प्रोफेसर फूलचंद प्रेमी ने करते हुए उनकी दूरदर्शिता की चर्चा करते हुए उन्हें नमन् किया। विशिष्ट अतिथि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के उपग्रंथालयी एवं तीर्थंकर ऋषभदेव जैन विद्वत महासंघ के कार्यकारिणी सदस्य डा. संजीव सराफ ने कहा कि पूज्य वर्णी जी ने हिन्दू होकर भी जैन धर्म पर जो उपकार किया है उसके चलते हजारों जैन विद्वान काशी एवं सागर में वर्णीजी द्वारा स्थापति महाविद्यालय से शिक्षा ग्रहण कर पाये है। इस अवसर पर डा. निर्मला जैन, डा. अरविन्द त्रिपाठी, रंजन कुमार जैन, आयोजक सुरेन्द्र कुमार जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सागर विश्वविद्यालय के पूर्व कार्यवाहक कुलपति प्रो0 बिमल कुमार जैन के परिजनों ने वर्णी पुरूस्कार देने की घोषणा की। कार्यक्रम में डा. रानी जैन, दिगम्बर जैन महिला मंडल की करूणा जैन, सहित अनेक श्रद्वालु उपस्थित रहे। 

 

विश्वविद्यालय केवल परीक्षा केंद्र न रहे बल्कि उत्कृष्ट अध्ययन एवं शोध केंद्र बने- कुलपति ★ डॉक्टर हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने किया पदभार ग्रहण

विश्वविद्यालय केवल परीक्षा केंद्र न रहे बल्कि उत्कृष्ट अध्ययन एवं शोध केंद्र बने- कुलपति 

★ डॉक्टर हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति  प्रो. नीलिमा गुप्ता ने किया पदभार ग्रहण  

सागर।  डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की नव नियुक्त कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने आज कार्यभार ग्रहण कर लिया है. विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ. गौर की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रो. गुप्ता ने नवीन प्रशासनिक भवन स्थित कुलपति कार्यालय में निवर्तमान कुलपति प्रो. जनक दुलारी आही से कार्यभार ग्रहण किया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा, प्रो. हेरेल थॉमस, प्रो. अम्बिकादत्त शर्मा, प्रो. गिरीश मोहन दुबे, प्रो. आशीष वर्मा, उपकुलसचिव सतीश कुमार, मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल एवं विश्वविद्यालय के कई शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. कार्यभार संभालने के उपरान्त अपने पहले संबोधन में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि यह मेरे लिए अत्यंत सौभाग्य की बात है मुझे डॉक्टर हरीसिंह गौर द्वारा स्थापित इस पावन शिक्षा के मंदिर में कार्य करने अवसर प्राप्त हुआ है. विश्वविद्यालय परिसर में मैं महान दानी सर डॉ. हरीसिंह गौर साहब की उपस्थिति को महसूस कर रही हूँ.  मैं उनके सपनों के अनुरूप इस विश्वविद्यालय को अधिकतम ऊंचाई पर ले जाने का हरसंभव प्रयास करूंगी. 
 
 उत्कृष्ट एवं महत्त्वपूर्ण संस्थाओं  से अकादमिक साझेदारी होगी पहली प्राथमिकता  : कुलपति

★ विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की बैठक 


डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद नव नियुक्त कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की. अधिकारियों से परिचय प्राप्त करते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय में किये जा रहे कार्यों के बारे जाना. उन्होंने कहा कि देश-विदेश की महत्त्वपूर्ण और उत्कृष्ट संस्थाओं से हमारा विश्वविद्यालय साझेदारी स्थापित करेगा जिससे हम ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाले नवाचारों को साझा कर सकेंगे. अकादमिक एवं प्रशासनिक ये दो क्षेत्र विश्वविद्यालय को सुचारू रूप से संचालन के दो  महत्त्वपूर्ण घटक हैं. हम विश्वविद्यालय परिवार के सहयोग से दोनों महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में काम करते हुए उत्कृष्टता हासिल करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मंशा के अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करते हुए कई स्किल बेस्ड प्रोग्राम बनायेंगे जिसका लाभ हमारे समाज को भी होगा. इन सबके साथ ही विश्वविद्यालय अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता के संकल्प का भी निर्वाह करता रहेगा. हम संसाधन संपन्न संस्था हैं और हमें इस पर गर्व होना चाहिए. जहां कहीं भी कमी होगी हम सब मिलकर एक नई ऊर्जा के साथ उन कमियों को पूर्ण करते हुए विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाएंगे. बैठक के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने आभार ज्ञापन किया.   
 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


विश्वविद्यालय केवल परीक्षा केंद्र न रहे बल्कि उत्कृष्ट अध्ययन एवं शोध केंद्र बने- कुलपति 

डॉक्टर हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर  की नव नियुक्त कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि मेरी पहली प्राथमिकता भारत सरकार के स्वप्न-परियोजना 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति' के अनुरूप विश्वविद्यालय की अकादमिक संरचना को और अधिक गुणवत्तापूर्ण बनाने पर होगी. हम स्किल बेस्ड प्रोग्राम बनायेंगे जिसका लाभ हमारे समाज को भी होगा. कोविड महामारी के कारण हमारी शिक्षा प्रणाली में नया बदलाव आया है. इस चुनौतीपूर्ण स्थितियों में भी विश्वविद्यालय अध्ययन-अध्यापन के लिए कटिबद्ध है. मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि हमारे विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, विद्यार्थी सौ प्रतिशत वैक्सीनेटेड हों.   


उन्होंने कहा कि हम एन. आई. आर. एफ. रैंकिंग के मानकों के विभिन्न क्षेत्रों में जरुरी काम करेंगे. कन्सल्टेन्सी, परीक्षा, शोध आदि जैसे महत्त्वपूर्ण मानको को दृष्टिगत रखते हुए अन्य कमियों को दूर करने पर प्रयास करेंगे. विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा जिस किसी भी माध्यम से बढ़ेगी, हम प्रत्येक क्षेत्र में अच्छा काम करने का प्रयास करेंगे. मानव संसाधन और भौतिक संसाधनों को बढ़ाने के लिए व्यवस्थित एवं प्रभावी कदम उठाये जायेंगे.         
 
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययन करने वाली लड़कियों का स्वास्थ्य बेहतर रहे इसके लिए भी हम कई संसाधन जुटाएंगे और कई कार्यक्रमों को लागू करेंगे. खेल गतिविधि में हमारे विश्वविद्यालय को कार्य करने की आवश्यकता है. खेल संसाधनों को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य एवं खेल संबंधी पाठ्यक्रमों की भी शुरुआत की जायेगी. विश्वविद्यालय को 'फिट इण्डिया मूवमेंट' से जोड़ा जाएगा. 'स्वच्छ भारत अभियान' के माध्यम से भी हमारा विश्वविद्यालय सामुदायिक और सामाजिक प्रतिबद्धता का कर्त्तव्य निर्वहन करेगा.
कुलपति ने विवि के मानव विज्ञान विभाग में विवादित वेबिनार और शिक्षकों के विवाद पर कहा कि यह दुखद है भविष्य में  विवि में ऐसी स्थिति नही बने इसका ध्यान रखा जाएगा। विवि के विकास के लिए शहर के लोगो से संवाद किया जाएगा।
 इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा, उपकुलसचिव सतीश कुमार और मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल उपस्थित थे.


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------



स्टेट पॉवर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में 320 किग्रा वजन उठाकर सागर की आयुषी अग्रवाल ने जीता सिल्वर मेडल

स्टेट पॉवर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में 320 किग्रा वजन उठाकर सागर की आयुषी अग्रवाल ने जीता सिल्वर मेडल

★ सागर से पावर लिफ्टिंग में मैडल हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी आयुषी


सागर। बड़नगर उज्जैन में आयोजित स्टेट पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप 2021 में 320 किग्रा वजन उठाकर सागर की बेटी आयुषी अग्रवाल ने  सिल्वर मेडल हासिल कर सागर का नाम रोशन किया। कोच शैलेंद्र एडविन ने बताया कि उज्जैन पावर लिफ्टिंग एसोसिएशन द्वारा बड़नगर में 23 से 25 सितम्बर तक आयोजित इस प्रतियोगिता में आयुषी ने 76 किग्रा सीनियर वर्ग में हिस्सा लिया था। जिसमें उन्होंने 320 किलोग्राम का वजन उठाकर सिल्वर मेडल हासिल किया है। इसी के साथ आयुषी सागर जिले में स्टेट चैंपियनशिप में मेडल हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। वहीं आयुषी का चयन केरल में आयोजित होने वाली नेशनल पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

आयुषी परकोटा निवासी अशोक अग्रवाल की बेटी और  भाजपा युमो के नगर अध्यक्ष यश अग्रवाल की बहन हैं। उनकी इस उपलब्धि पर परी परिजन व साथियों ने बधाई दी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



8 माह की ट्रेनिंग में हासिल किया मेडल, नेशनल में गोल्ड की तैयारी


ट्रेनर तरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आयुषी पीएससी की तैयारी कर रही हैं, उनका सपना पुलिस ऑफिसर बनने का है। जिसके चलते 8 माह पहले उन्होंने स्मार्ट जिम ज्वाइन किया था। जिम में वर्कआउट करते-करते उनकी रूचि पावर लिफ्टिंग की तरफ बढ़ी और उन्होंने पावर लिफ्टिंग की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की तैयारी शुरू कर दी। लड़कियों के लिए पावर लिफ्टिंग करने के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आयुषी ने चुनौतियों को दरकिनार करते हुए जिम में हर दिन 3 से 4 घंटे कड़ी मेहनत की और अपनी पहली ही प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल हासिल किया है। आयुषी बड़नगर से आज सागर लौटेंगी।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

वन विभाग द्वारा आदिवासियों के झोपड़ी जलाने का मामला, कलेक्टर ने घटना की जांच के आदेश दिए ★ वन विभाग के डिप्टी रेंजर और कर्मचारी निलम्बित ★ कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

वन विभाग द्वारा आदिवासियों के झोपड़ी जलाने का मामला, कलेक्टर ने घटना की जांच के आदेश दिए
★ वन विभाग के डिप्टी रेंजर और कर्मचारी निलम्बित
★ कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

सागर।  गौरझामर चरगुवां में घटित घटना का कलेक्टर श्री दीपक  आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने वन विभाग एवं राजस्व अधिकारियों के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर से दीपक आर्य ने तत्काल प्रभाव से पूरी घटना की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने जांच रिपोर्ट तीन दिवस में पूर्ण करने एवं प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। 

देवरी तहसील के गौरझामर के चरगंवा में आदिवासियों की वन विभाग ने झोपड़ियां जला दी थी। इस मामले को लेकर  पीड़ित आदिवासी पूर्व मंत्री और क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव से मिले थे। विधायक यादव ने तत्काल प्रशासन से दोषियो के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की थी।

मोके पर पहुचे कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि जांच समिति में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमन मिश्रा एवं पुलिस श्रीमती पूजा शर्मा तीन दिवस में जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगी। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि तत्काल प्रभाव से डिप्टी रेंजर श्री निरभान सिंह को निलंबित किया गया है  ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पीड़ित परिवार को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि घटना में संलिप्त वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को  निलंबित कर दिया गया है।कलेक्टर श्री आर्य ने अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा को निर्देश दिए कि प्रभावित परिवारों को तत्काल 50-50 किलो राशन एवं कपड़े पहनने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने घटनास्थल पर पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए। 
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षतिज सिंघल ,डीएफओ श्री नवीन गर्ग ,जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेंद्र जैन, नायब तहसीलदार श्री रघुनंदन शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

सोनम नामदेव का समाधान एक दिवस अंतर्गत सेवाओं में प्रदेश में चौथा स्थान

सोनम नामदेव का समाधान एक दिवस अंतर्गत सेवाओं में प्रदेश में चौथा स्थान 

सागर ।  लोक सेवा केंद्र शहरी की प्राधिकृत अधिकारी एवं महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती सोनम नामदेव ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत समाधान एक दिवस अंतर्गत सेवाओं में प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया है।
लोक सेवा अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं में आय, निवास प्रमाण पत्र, वृद्धा पेंशन, कल्याणी पेंशन, विकलांग पेंशन का निराकरण एक ही दिन में किया जाता है। श्रीमती नामदेव को समाधान एक दिवस अंतर्गत सेवाओं में मध्यप्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त करने पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। 

कुश्ती: संभाग स्तरीय टेलेन्ट सर्च 2021 स्किल टेस्ट सागर में आयोजित


कुश्ती:  संभाग स्तरीय टेलेन्ट सर्च 2021 स्किल टेस्ट  सागर में आयोजित

सागर ।  म0प्र0 शासन खेल और युवा कल्याण विभाग भोपाल के निर्देशानुसार 25 एवं 26 सितम्बर को कुश्ती खेल का संभाग स्तरीय टेलेन्ट सर्च स्किल टेस्ट किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए। इसी तारतम्य में आज 25 सितम्वर को कुश्ती खेल का संभाग स्तरीय टेलेन्ट सर्च का स्किल टेस्ट खेल परिसर सागर में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर एक्सपर्ट के रूप में संचालनालय खेल और युवा कल्याण म.प्र. भोपाल की कुश्ती अकादमी के एक्सपर्ट सुश्री रेखा रानी एवं श्री सुमित साहावत के साथ जिला सागर के अन्य अतिथी श्री वीनू राणा,, श्री संतोष दुबे, खेल प्रकोष्ठ संयोजक,  आनंद विश्वकर्मा, अध्यक्ष जिला कुश्ती संघ,  मनीष यादव, सचिव, जिला कुश्ती संघ सागर, श्री नरेन्द्र सोनी, कोषाध्यक्ष जिला कुश्ती संघ सागर आदि उपस्थित हुए। इसके पश्चात जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री प्रदीप अविद्रा द्वारा सभी अतिथियो का स्वागत पुच्छ गुच्छ से किया गया। सभी अतिथियों द्वारा दो दिवसीय कुश्ती खेल चयन ट्रायल स्किल टेस्ट का रिविन काटकर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।
संभाग स्तरीय कुश्ती खेल के स्किल टेस्ट हेतु जिला सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, निवाड़ी एवं टीकमगढ से ़चयनित कुल 60 खिलाड़ियो मे से प्रथम दिवस 19 खिलाड़ियो द्वारा अपनी उपस्थित दर्ज कराकर स्किल टेस्ट में सहभागिता की गई।



निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 4500 से अधिक लोगों का हुआ उपचार

निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 4500 से अधिक लोगों का  हुआ उपचार


सागर । नरयावली विधानसभा क्षेत्र मकरोनिया शासकीय महाविद्यालय में विधायक  प्रदीप लारिया द्वारा चिरायु अस्पताल भोपाल द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य षिविर में प्रथम दिन 4500 से अधिक लोगों की जांच कर उपचार किया गया।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा आवष्यक सुविधाएं स्वास्थ्य शिविर हेतु सुनिश्चित कराई थी। कलेक्टर श्री आर्य ने निशुल्क स्वास्थ्य संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर की नोडल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में आज 4500 लोगों से अधिक लोगों ने अपनी विभिन्न बीमारियों से संबंधित जांच कराए।  श्रीमती त्रिपाठी ने बताया कि चिरायु अस्पताल भोपाल से 400 डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य लोगों की टीम पूरे संसाधनों के साथ भोपाल सागर पहुंची थी। जहां उन्होंने दो दिवसीय शिविर में प्रथम दिन 4500 लोगों से अधिक व्यक्तियों की जांच कर उपचार किया गया। जिसमें से 200 लोगों के ऑपरेशन हेतु भोपाल के लिए एंबुलेंस के माध्यम से रवाना किया गया ।



उन्होंने बताया कि शिविर में 200 लोगों ईसीजी, 120 लोगों की कलर डॉप्लर, 450 लोगों की एक्सरे, 1000 लोगों की पैथोलॉजी से जांच ,250 लोगों की सोनोग्राफी कराई गई।
नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने बताया कि निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के प्रथम दिन समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई थी। जिसकी मद्देनजर आज 4500 लोगों से अधिक व्यक्तियों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ को रोकने के लिए समस्त व्यवस्थाएं की गई हैं और विधानसभा क्षेत्र के व्यक्तियों को पहुंचने के लिए मशीन एवं अन्य वाहनों की व्यवस्था कराई गई है।  निशुल्क स्वास्थ्य शिविर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्री  सिंघल ने निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 इस अवसर पर चिरायु अस्पताल के डायरेक्टर डॉ अजय गोयंका, अनुविभागीय अधिकारी श्री पवन बारिया, नायब तहसीलदार श्री सुमन पांडे , कपिल कुशवाहा सहित जनप्रतिनिधि व अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। 

मंहगाई बेरोजगारी व जन विरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस ने जमकर हल्ला बोला

मंहगाई बेरोजगारी व जन विरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस ने जमकर हल्ला बोला

सागर।  हरदिन बढ़ती महंगाई बेरोजगारी और अपराधों को रोकने में विफल भाजपा की मोदी- शिवराज सरकार के खिलाफ सागर में कांग्रेस ने जमकर हल्ला बोला। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी द्वारा आयोजित हल्ला बोल प्रदर्शन के द्वारा कोरोना से अकाल मृत्यु पर 4 लाख रु आपदा सहायता राशि देने कृषि कानून को वापिस लेने गरीब वर्ग को न्याय योजना के तहत 7500 रु मासिक गुजारा राशि देने सरकारी संस्थानों को निजी हाथों में बेचने जैसे मामलों पर भी जमकर घेरा।कार्यक्रम में विधायक तरवर सिंह लोधी पूरे समय मौजूद रहे।
हल्ला बोल प्रदर्शन में कांग्रेसजन भगवानगंज में कबूला पुल के पास एकत्रित हुए। गाजे बाजे और जोरदार नारेबाजी के साथ हाथों में तिरंगे थामे हुए कार्यकर्ता और पदाधिकारी सरकार विरोधी नारे लिखी जैकेट पहने हुए थे। सदर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फिरदोष कुरैशी के तत्वाधान में हल्लाबोल प्रदर्शन यहां से शुरू होकर सदर के झांसी बस स्टैंड संकट मोचन व साईं मंदिर होकर हेमंत कटारिया चौक, मानक तिराहा, 12 मुहाल, शास्त्री चौक, शिवाजी चौक होते हुए झांसी बस स्टैंड के समक्ष पहुंचे। कार्यक्रम के दौरान सदर की विभिन्न चौक चौराहों और गली मोहल्ला पर नुक्कड़ सभा का भी आयोजन किया गया। जिसे जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी विधायक तरवार सिंह लोधी, सीमा चौधरी आदि ने संबोधित किया।
       
हल्ला बोल कार्यक्रम में अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि फिरंगियों की गुलाम विचारधारा सत्ता पर काबिज होकर देश को बेचने में लगी है। मोदी शाह रूपी रंगा बिल्ला की जोड़ी पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए देश के संविधान को कमजोर कर मुनाफाखोरी कालाबाजारी महंगाई और बेरोजगारी को बढ़ा रही है। विधायक तरवर लोधी ने कहा कि कृषि कानून के द्वारा देश के किसान को पूंजीपतियों का गुलाम बनाया जा रहा है। युवा वर्ग रोजगार के लिए दर दर की ठोकरें खा रहा है।     
कार्यक्रम के समापन पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन के प्रतिनिधि सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा को 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। ज्ञापन में प्रमुख रूप से मांग की गई कि सागर के छावनी क्षेत्र में मामा भांजा की पहाड़ी पर बनी छोटी छोटी खाइयों मे छोटे बच्चो की अकाल मौतें तथा आसामाजिक तत्वों की अपराधिक घटनाएं रोकने के लिए संपूर्ण पहाड़ी को  घेरकर संरक्षित एवं सुरक्षित करने के निर्देश रक्षा मंत्रालय को दिए जाएं।साथ ही पिछले दिनों गिरकर मृत हुए बच्चे के परिजनों को 4 लाख रु आपदा सहायता राशि दी जाए। इसके अलावा रसोई गैस पेट्रोल और डीजल की कीमतें व महंगाई को कम करने युवाओं को रोजगार देने कार्योजना बनाने मनरेगा के तहत 200 दिन का रोजगार सुनिश्चित करने पेगासस जासूसी कांड की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने जैसी मांगो को शामिल किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक व आभार प्रदर्शन जिलाध्यक्ष रेखा चौधरी तथा ब्लॉक अध्यक्ष फिरदोष कुरैशी ने किया।


ये रहे मौजूद

हल्ला बोल कार्यक्रम में प्रमुख रुप से पूर्व विधायक सुनील जैन गुरजीत सिंह अहलूवालिया, मुन्ना चौबे नीरज मुखरया  रमाकांत यादव कुंदन जाट गुरमीत सिंह इल्ले दुलारे उस्ताद लखन यादव उत्तम राव तावड़े एडवोकेट धनसिंह अहिरवार राकेश अहिरवार पंचम अहिरवार राजेश श्रीवास सन्ना भाईजान वीरेंद्र महावते आनंद हेला जितेंद्र अहिरवार गीता सोनी भैय् न पटेल वीरेंद्र राजे जमना प्रसाद सोनी भावना रोहन रिचा राजपूत रजिया खान हेमकुमारी कुर्मी नीरा यादव संध्या राजपूत अंजू मिश्रा महेश जाटव गंगाराम अहिरवार जितेंद्र चौधरी रोहित मांडले बंटी कोरी पवन जाटव गोल्डी केसरवानी मोनू खान साजिद रायन नरेश सनकत अंकित जैन सुरेंद्र सिंह लोधी सिंटू कटारे प्रदीप पांडे अतुल नेमा अभिषेक पाठक अमित यादव गोवर्धन रैकवार अजय अहिरवार धर्मेंद्र चौधरी नाथूराम अहिरवार मानसिंह चौधरी लीलाधर सूर्यवंशी ताहिर खान रशीद राईन राशिद खान बिल्ली रजक कल्लू पटेल आदिल राईन विजय तिवारी आशीष ज्योतिषी पवन केसरवानी मिथुन धारू बादल अहिरवार कमलेश तिवारी जतिन चौकसे धर्मेंद्र तोमर प्रदीप जैन कुल्फी सुधीर जैन विनोद कोरी सुनील ठाकुर दिनेश पटेरिया भुट्टो बाबा हरिश्चंद्र सोनवार लक्ष्मीनारायण सोनकिया द्वारका चौधरी श्रीदास रैकवार हनीफ ठेकेदार अक्षय दुबे हेमराज बंसल लखन सिंह प्रेम नारायण अलीम खान तज्जू तरुण कोरी गौरव जोशी साहिल राईन मोहिनीश खान गौरव प्रजापति छोटू कोरी चक्रेश रोहित दीपेंद्र कोरी पप्पू चौधरी अशोक चौधरी नितिन पचोरी मनोज कुमार अहिरवार राकेश अहिरवार अनिल कुर्मी मुरलीधर अहिरवार पप्पू तिवारी विक्की डीजे हेमराज रजक रेखा राजपूत पप्पू गोस्वामी कुंजीलाल लढ़िया शुभम सिंह राजपूत राजेश पटेल अनिल राजपूत नरेंद्र साहू छोटे लाल रावत नरेंद्र सिंह राजकुमार यादव बलदेव सिंह समेत बड़ी संख्या में पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लेकर भाजपा की केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोला।

शुक्रवार, 24 सितंबर 2021

MP : कालेज में शिक्षको की भर्ती हेतु PSC को पत्र भेजा, शिक्षकों के ट्रांसफर की नीति बनाई जा रही है: मंत्री मोहन यादव

MP : कालेज में शिक्षको की भर्ती हेतु PSC को पत्र भेजा, शिक्षकों के ट्रांसफर की नीति बनाई जा रही है: मंत्री मोहन यादव


सागर। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश में कालेजो में शिक्षकों के 950 शिक्षकों की भर्ती PSC के जरिये 
की जा रही है।लिए पत्र भेज दिया गया है। अथिति शिक्षक हमारे शिक्षा के हिस्सा है। उनको अनुभव के आधार पर अंक देने की व्यवस्था भी प्रस्तावित है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने आज मीडिया से चर्चा में बताया कि कॉलेज में शिक्षकों केट्रांसफ़र की नीति बनाई जा रही है। जिसका उद्देश्य ग्रामीण और दलित आदिवासी अंचलोमे उच्च शिक्षा का स्तर बढाना है। इन इलाकों में अनिवार्य रूप से शिक्षकों को भेजा जाएगा। नीति जल्द ही लागू होगी। 
उन्होंने पत्रकारों के  कुलगुरु के सवाल पर कहा कि कुलपति शब्द खासतौर से महिला कुलपति को कई बार असहज महसूस होता है। कुलगुरु एक उचित शब्द है। उन्होंने कहा कि कालेजो विवि में शिक्षक नियमित रूप से पढाये इसकी समीक्षा की जा रही है । आने वाले समय मे बेहतर नतीजे सामने आएंगे। बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति लागू करने वाला  एमपी पहला राज्य है। शुरू में कुछ चुनोतियाँ थी। इनका सामना कर आगे बढ़ा जा रहा है। कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिली तो अगला स्त्रसे बेहतर व्यवस्था शुरू हो जाएगी। छात्रसंघ चुनाव भी शुरू होंगे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उ होने राजकीय विवि/ महिला विवि खोलने के सम्बंध में कहा कि नई शिक्षा नीति में इन सभी पर विचार विमर्श हुआ है। नई नीति में ये खत्म है। अब हर कालेज अपने आप मे डीम्ड विवि रहेगा। अपनी पढ़ाने से लेकर परीक्षा और पेपर बनाने की व्यवस्था खुद ही कर सकेगा। कालेज जरूरत के मुताबिको पाठ्यक्रम शुरू कर संकेंगे। अब NCC, NSS और स्पोर्ट को पाठ्यक्रमो में शामिल किया है
उन्होंने कहा कि हम छात्रों से पौधरोपण भी कराना चाहते है। कुल 20 लाख विधार्थी एमपी में है। सभी एक एक पौधा लगाए। शोध कार्यो को बढाने के लिए ध्यान दिया जा रहा है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

नई शिक्षा नीति लागू कर प्रदेश गौरवान्वित हुआ ★ इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव


नई शिक्षा नीति लागू कर प्रदेश गौरवान्वित हुआ

★ इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव

सागर। जैसे उज्जैन धर्म की नगरी है, वैसे ही सागर भी ज्ञान-दान की नगरी है। मातृभाषा में जो आनंद है, वह किसी अन्य भाषा में नहीं आता। बच्चे के मस्तिष्क की कोमल तंत्रिका पर इसका अनुकूल प्रभाव पड़ता है। आगे आने वाले समय में हमारे महाविद्यालय,  विश्वविद्यालय के रूप में जाने जायेंगे, जो अपना सिलेबस स्वयं बनायेंगे तथा अपनी डिग्री देंगे। विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्र हो गये हैं। जबकि उन्हें सर्वांगीण विकास का केन्द्र होना चाहिए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से इसमें आमूलचूल परिवर्तन आयेगा। उक्त विचार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव  ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर एक दिवसीय संभागस्तरीय कार्यशाला का आयोजन स्वर्ण जयंती संभागार में व्यक्त किए।

इस अवसर पर पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण यादव,  गौरव सिरोठिया, डॉ अजय तिवारी, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, संभाग के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।
मंत्री डॉ यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति लागू कर प्रदेश गौरवान्वित हुआ है । इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी।

अपर आयुक्त उच्च शिक्षा दीपक सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर अपने विचार व्यक्त किये। प्रभारी आयुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रभारी आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि डॉ हरिसिंह गौर ने जो सागर के लिए शिक्षा का दान दिया है वह अद्भुत है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सागर सांसद  राजबहादुर सिंह ने कहा कि डॉ. हरीसिंह गौर ने जो विश्वविद्यालय की परिकल्पना को साकार किया है उससे सागर कस्बे से शहर बन गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू होने से शैक्षणिक वतावरण में बदलाव आयेगा।
विशिष्ट अतिथि विधायक  शैलेन्द्र जैन  ने कहा कि हमे गर्व है कि मध्यप्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में अग्रणी राज्य बना है। ऐसी कार्यशाला मे आये विद्ववतजनों के विचारों के मंथन से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सार्थक, सारगर्भित तथा व्यवहारिक बनाया जा सकेगा। मैकाले ने जो शिक्षा पद्धति हमें दी उससे राष्ट्रीय चरित्र का पतन हुआ और ज्ञानी व प्रज्ञावान पुरूष कम हो गये। भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए भारतीय शिक्षण पद्धति को ही लाना होगा। विशिष्ट अतिथि गौरव सिरोठिया  ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति चरित्र निर्माण की पाठशाला बनेगी तथा इससे निकलने वाले विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण करेंगे।
कार्यशाला के आयोजन की समस्त रूपरेखा तैयार डॉ. जी. एस. रोहित अतिरिक्त संचालक द्वारा की गई।
द्वितीय सत्र में भोपाल से आये विषय विशेषज्ञ डॉ. धीरेन्द्र शुक्ला विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी एवं डॉ. अजय प्रकाश खरे ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशिष्ट व्याख्यान देने के साथ सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों, विद्वानजन तथा अभिभावकों के प्रश्नों के संतुष्टीपूर्ण उत्तर दिये। डॉ. पूर्णिमा लोधवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम  में दो करोड़ रूपये की राशि दान करने पर मंत्री डॉ मोहन यादव ने श्री गुलझारी जैन का अभिनंदन किया।कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविन्द जैन ने किया तथा आभार डॉ. इमराना सिद्धीकी ने माना।
कार्यक्रम में डॉ. एल.एल.कोरी, डॉ. के. पी. अहिरवार, डॉ. गोपाल चैधरी, डॉ. ए.सी. जैन, डॉ. संजीव दुबे, डॉ. नीरज दुबे, डॉ. राजेश जैन, डॉ. शैलेश आचार्य, डॉ. मधुस्थापक, डॉ उमाकान्त स्वर्णकार, डॉ. संदीप सबलोक, डॉ. अंकुर गौतम, डॉ. संदीप तिवारी सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।
 
 


 

स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज के लंबित प्रकरणों का वितरण समय सीमा में करें बैंकर्स : सीईओ क्षितिज सिंघल



स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज के लंबित प्रकरणों का वितरण समय सीमा में करें बैंकर्स : सीईओ  क्षितिज सिंघल

सागर । स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज के लंबित प्रकरणों को लेकर सीईओ जिला पंचायत  क्षितिज सिंघल ने बैंकर्स की समीक्षा की। सीईओ जिला पंचायत ने निर्देश दिए कि, स्व. सहायता समूह बैंक लिंकेज के लंबित प्रकरणों का वितरण समय सीमा में करें। योजना के प्रभारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि, म.प्र. शासन निर्देशानुसार 29 सितम्बर को सभी विकासखण्डों में मेगा कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है, जिस पर सीईओ जिला पंचायत द्वारा सभी बैंक के प्रतिनिधियों से कहा कि इन मेगा केम्पों में समस्त लंबित प्रकरणों के वितरण करें, एवं पोर्टल पर प्रविष्टि भी करें। बैठक में श्री सिंघल ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलायें आत्म निर्भर हो रहीं हैं। इस दिशा में बैंक लिंकेज की राशि उनके कारोबार में मद्दगार होगी। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि बैंकवार लक्ष्यों का आवंटन सभी बैंकों को प्रेषित कर दिया गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन ने बताया कि वर्तमान स्थिति में जिले में कुल 3453 समूहों के 18593.32 लाख के प्रकरण जिले की विभिन्न शाखाओं में प्रस्तुत किये गये हैं। जिनमें से 4112.73 लाख के बैंक लिंकेज विभिन्न शाखाओं के द्वारा स्वीकृत कर दिये गये हैं, जिनका वितरण किया जाना है। बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक अनंत माधव, देवेन्द्र शुक्ला, पीएनबी के कन्हैयालाल साके, मध्यांचल ग्रामीण बैंक से कुलदीप सिंह सिसोदिया, इंडियन बैंक से मनमोहन सिंह समेत आजीविका मिशन के अधिकारी उपस्थित रहे।

 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पन्ना: पर्यटन और रोजगार से जोड़ा जायेगा, मंदिरों के दर्शन के लिए ’’टेम्पल वॉक ’’बनेगा ★मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर सम्भाग को दी 119 करोड़ की सौगात

पन्ना: पर्यटन और रोजगार से जोड़ा जायेगा, मंदिरों के दर्शन के लिए ''टेम्पल वॉक ''बनेगा

★मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने सागर सम्भाग को  दी 119 करोड़ की सौगात

★ पन्ना सहित सागर संभाग के जिलों की स्वास्थ्य संस्थाओं का हुआ उन्नयन


सागर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना जिले को पवित्र और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण और अद्भुत बताया गया है। उन्होंने कहा कि पन्ना जिले को पर्यटन और रोजगार से जोड़कर प्रदेश का एक नम्बर का जिला बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज पन्ना के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रांगण में जनकल्याण और सुराज अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सागर संभाग व विभिन्न जिलों को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में 119 करोड़ 83 लाख 66 हजार के 38 कार्यो की सौगात भी दी। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों के उन्नयन तथा विकास कार्यो का शिलान्यास, भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम मे खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ0 प्रभुराम चौधरी, आयुष एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामकिशोर ''नानो'' कावरे, सांसद एवं म0प्र0 भाजपा अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा, विधायक  प्रहलाद लोधी, शिवलाल बागरी सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चोहान ने कहा कि पन्ना के लिए पूर्व में स्वीकृत तथा छिंदवाड़ा स्थानातरित कृषि महाविद्यालय को पुनः वापिस दिलाया जायेगा। पन्ना टाईगर रिजर्व उद्यान के माध्यम से जिले के लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ कराये जायेंगे। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पन्ना जिला अस्पताल के लिए  आज सिटी स्कैन मशीन का लोकार्पण हो रहा है। पन्ना जिले में स्वास्थ्य सेवाओं  में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। 200 बिस्तर के जिला अस्पताल को 300 बिस्तरीय किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पन्ना में मंदिरों के गौरवशाली इतिहास को देखते हुये यहां ''टेम्पल वॉक '' बनेगा, ताकि जो पर्यटक खजुराहो आये वो पन्ना भी आकर मंदिरों के दर्शन कर सकें। इससे रोजगार के अवसर बढें़गे। श्री चौहान ने कहा कि पन्ना जिले में हवाई पट्टी बनेंगी। जिले के गॉवों को होम स्टे योजना में शामिल करने की भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की। उन्होंने बताया कि हीरा-पन्ना के लिये प्रसिद्ध पन्ना जिले में डायमंड पार्क की प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो गयी है। श्री चौहान ने शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में व्यवसाय से जुडे़ नये ट्रेड और इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहां कि एक जिला एक उत्पाद के तहत ऑवला के लिये चयनित पन्ना में ऑवला आधारित प्र-संस्करण केन्द्र स्थापित  किया जायेगा। हनुमान भाटा-पवई रोड का कार्य भी शीघ्र होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर को निर्देश दिये कि जिले में जो 2 हजार व्यक्ति वैक्सीनेशन से शेष रह गये हैं, उनको शीघ्र वैक्सीन लगवायें जायें। यह भी निर्देश दिये कि कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र द्वारा बताया गया कि जिले में 03 लाख 57 हजार आयुष्मान कार्ड बन चुके है। मुख्यमंत्री ने संभागीय कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला और कलेक्टर से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि कि जानकारी लेकर सभी पात्र हितग्राहियों को इसमें शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि गरीबों का राशन खाने वालों के हाथों में हथकडी पहनाई जायेगी। श्री चौहान ने जिले के पट्टा विहीन बंगाली समाज के 150 परिवारों को तत्काल पट्टा दिलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब को पट्टा विहीन नहीं रहने दिया जायेगा। गरीबों को रहने के लिये जमीन का पट्टा देकर मालिक बनाया जायेगा। जिसके पास पट्टे नहीं हें उन्हें भूखण्ड दिये जायेंगे। ऐसे गरीब जिनके पास पट्टे हैं, उनके लिये चरणबद्ध तरीके से मकान बना कर दिये जायेंगे। प्रदेश में विभिन्न चरणों में सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे। इस साल 300 स्कूल खुलेंगे। जहां बच्चों को गणित अंग्रेजी , विज्ञान की शिक्षा मिलेगी। स्कूल के निर्माण पर 18 से 24 करोड़ खर्च होंगे तथा आस-पास के 20-25 गांव लाभांवित होंगे। पन्ना जिले में 3 चरण में 159 स्कूल खुलेंगे। उन्होंने कहा कि पोषण आहार बनाने का काम ठेकेदारों से लेकर महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को दिया जायेगा। उन्होंने निर्देश कि महिलाओं के स्व-सहायता समूहों को विद्यार्थियों के गणवेश सिलने का काम भी सौंपा जाये। उन्होंने मुख्यमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने में जो पात्र हितग्राही छूट गये हैं, सर्वे कराकर उनके नाम सूची में शामिल करने के भी निर्देश दिये।

श्री चौहान ने क्षेत्रीय जनता को आश्वस्त किया कि जिले में सिंचाई व पेयजल की योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करवाया जायेगा। अगले तीन साल में पाईप लाइन बिछा कर घर-घर पानी पहुँचाया जायेगा तथा सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रतिदिन पेयजल प्रदाय हो। उन्होंने जिले में राजस्व से लंबित मामलों के निराकरण के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सागर संभाग को स्वास्थ्य के क्षेत्र में 119 करोड़ 83 लाख 66 हजार रूपये के 38 कार्यो का शिलान्यास भूमिपूजन एवं डिजीटल लोकार्पण भी किया। इन कार्यो में जिला निवाड़ी को 10 करोड़ रूपये की लागत से 60 से 100 बिस्तरों में, जिला चिकित्सालय टीकमगढ़ को 20 करोड़ रूपये की लागत से 200 से 300 बिस्तरीय भवन उन्नयन और निर्माण कार्य, 40 करोड़ की लागत से छतरपुर जिले के बड़ामलहरा, पन्ना जिले के पवई, सागर जिले के बंडा, राहतगढ़ के 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 50 बिस्तरीय सिविल अस्पतालों के भवन के उन्नयन एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

श्री चौहान ने 22 करोड़ 95 लाख लागत के छतरपुर जिले के महाराजपुर, मातगुवां, टीकमगढ़ जिले के बम्हौरीकला और लिधौरा के 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के भवन और उन्नयन कार्यों का शिलान्यास, 18 करोड़ 47 लाख की लागत के सागर जिले के सिलौंधा, खैराना, झिला, चितौरा, पन्ना जिले के सारंगपुर, दमोह जिले के लुहारी, छतरपुर जिले के बम्होरी, ठकुर्रा, टीकमगढ़ जिले के ककरवाड़ा और निवाड़ी जिले के मडिया के 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उन्नयन और निर्माण कार्य, 5 करोड़ 93 लाख 22 हजार के सागर जिले में पडरिया, तिन्सुआ, पुत्तर्रा, पाटन, पन्ना जिले के बहादुरगंज, नचने, दमोह जिले के चिलोद, बोरदा, छतरपुर जिले के जुझारपुरा, बराखेरा, लुहरपुरा, टीकमगढ़ जिले के तालमउ, उपरारा और निवाड़ी जिले  के जनौली उप स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण कार्यो का शिलान्यास व भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने जिला चिकित्सालय छतरपुर, सिविल अस्पताल हटा और पन्ना जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ़ और जिला अस्पताल सागर में 2 करोड़ 48 लाख लागत के ऑक्सीजन प्लांट का डिजीटल लोकार्पण भी किया।

कार्यक्रम में मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने पन्ना के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुये इसको रोजगार और पर्यटन से जोड़ने का अनुरोध किया। स्वास्थ्य मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी ने कहां कि पन्ना को सागर संभाग के विभिन्न जिलों के विकास कार्यो की श्ुरूआत का सौभाग्य मिला है। कोविड वैक्सीन के प्रथम डोज में मध्यप्रदेश प्रथम रहा है। उन्होंने बताया कि 2 करोड़ 54 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि बुन्देलखण्ड का पन्ना जिला अब पिछड़ा नहीं रह जायेगा। उन्होंने बताया कि हीरा-पन्ना के कारण पूरे विश्व के लोग यहां आना चाहते हैं। पन्ना को शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन किसी भी क्षेत्र में पिछड़ने नहीं देंगे। खजुराहो के जरिये पन्ना को पर्यटन से जोड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं। सकरिया हवाई पट्टी का कार्य भी पूरा हो गया है। जिले की पेयजल और सिंचाई समस्या को भी दूर किया जा रहा है।

प्रारम्भ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन कर विकास कार्यो का डिजीटल शिलान्यास, भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह सहित विद्यायकों तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह, श्री रामबिहारी चौरसिया और जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री, मंत्रीगण और श्री विष्णु दत्त शर्मा का स्वागत किया। स्वागत उद्बोधन श्री रामकिशोर कावरे ने दिया। स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने ऑवला उत्पादित सामग्री अतिथियों को भेंट की। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला, लाड़ली लक्ष्मी योजना और वन अधिकार के पट्टा वितरण संबंधित हितलाभ वितरित किये। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी और विशाल जनसमूह उपस्थित था।
 


 

छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर सागर में शुरू होगा : मंत्री मोहन यादव ★ गर्ल्स डिग्री कालेज के नए भवन का लोकार्पण


छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर सागर में शुरू होगा : मंत्री मोहन यादव
★ गर्ल्स डिग्री कालेज के नए भवन का लोकार्पण

सागर । नई शिक्षा नीति से रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसी के तहत समस्त महाविद्यालय को नई शिक्षा नीति में  डीम्ड विवि का दर्जा प्राप्त  होगा। उक्त विचार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने शासकीय कन्या स्वशासी स्नातकोत्तर उत्कृष्ट महाविद्यालय की नवीन भवन के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए । 

इस अवसर पर सांसद राज बहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन ,उच्च शिक्षा के प्रभारी आयुक्त  दीपक सिंह, अतिरिक्त संचालक डॉक्टर जी एस रोहित, प्राचार्य श्रीमती ईला तिवारी , सहित गणमान्य नागरिक अधिकारी शिक्षक एवं छात्र छात्राएं मौजूद थी ।

नवीन भवन के लोकार्पण के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति से रोजगार के साथ स्वरोजगार के अवसर प्रदान होंगे । उन्होंने कहा कि सागर में महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर प्रारंभ किया जाएगा जिससे सागर के छात्र छात्राओं को समस्त प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकेगी । उन्होंने कहा कि एनसीसी, एनएसएस अब वैकल्पिक विषय के रूप में छात्राएं पढ़ाई की पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से समर्थ महाविद्यालय डीीम्ड  विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त कर सकेंगे और इसके माध्यम से समस्त छात्र छात्राएं सर्वांगीण विकास के साथ-साथ स्वावलंबी भी बन सकेंगे ।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत अब एक डिग्री के साथ दूसरी डिग्री एवं डिग्री के साथ डिप्लोमा भी किया जा सकता है जिससे रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे । मंत्री डॉ यादव ने कहा कि बालिकाओं के साथ अब बालकों को भी उत्कृष्ट महाविद्यालय की सुविधा सागर में प्रदान की जाएगी ।

सागर सांसद  राज बहादुर सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा से संबंधित समस्त समस्याओं का हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ की लागत से भवन आज लोकाारपन पर हो रहा है और शीघ्र ही दो भवन और बनाए जाएंगे जिससे कन्या महाविद्यालय की समस्या हल होगी। ।
सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि कन्या महाविद्यालय में कंप्यूटर शिक्षकों की कमी है एवं एनसीसी के लिए केयरटेकर की नियुक्ति भी लंबित है।
 विधायक श्री जैन की  मांग पर मंत्री श्री यादव ने तत्काल अपनी स्वीकृति प्रदान की। विधायक श्री जैन ने कहा कि सागर का प्राचीन महिला विद्यालय का नाम यमुना ताई किया जाए।मंत्री श्री यादव ने कहा कि इसका प्रस्ताव कलेक्टर के माध्यम से भेजें तत्काल किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ रश्मि तिवारी द्वारा शोध पत्रिका का भी अतिथि द्वारा विमोचन किया गया।कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती डॉक्टर इला तिवारी द्वारा स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रेणु वाला द्वारा किया गया। 
कार्यक्रम में लक्ष्मण सिंह, शैलेश केशरवानी, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉक्टर अनिल  तिवारी,  सुधीर यादव,  श्याम तिवारी विनय मिश्रा,जगन्नाथ गुरैया 
आदि मौजूद रहे। 

MP: बिजली विभाग के आउटसोर्स कर्मचारी 27 सितम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

MP: बिजली विभाग के आउटसोर्स कर्मचारी 27 सितम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर


सागर। प्रदेश भर के बिजली आउटसोर्स कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 27 सितम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। इससे बिजली विभाग की व्यवस्थाएं गड़बड़ा सकती है। मध्यप्रदेश 
बिजली आउटसोर्स कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष मनोज भार्गवने आज मीडिया को यह जानकारी दी। प्रदेश में हजारों की संख्या में आऊटसोर्स  पर कर्मचारी बिजली विभाग में काम सँभाले है। इनकी मांग है कि गुजरात पैटर्न पर यहां सुविधाएं सरकार लागू करे। 
प्रदेशाध्यक्ष मनोज भार्गव ने बताया कि  विगत 23अगस्त को उर्जा मंत्री से बिजली आउटसोर्स कर्मचारियों की मांगों पर चर्चा हुई थी। बिजली आउटसोर्स की 19 मांगों केनिराकरण के संबंध में विस्तृत प्रपोजल (प्रस्ताव)  ऊर्जा मंत्री को सौंपा था। तब ऊर्जा मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने बिजली आउटसोर्स की इन समस्याओं के निराकरण हेतु 2-3 दौर में मंत्रालय (बल्लभ भवन) अधिकारी स्तर पर कर्मचारी प्रतिनिधियों की चर्चा कराकर एक माह में बिजली आउटसोर्स कर्मियों से जुड़ी इन मांगों के निराकरण करने का हमें आश्वासन दिया था। लेकिन करीब 1 माह बीतने पर भी उस दिशा में आउटसोर्स प्रतिनिधियों से कोई भी उच्च स्तरीय बैठक ही प्रारंभ नहीं हुई है। इसको लेकर  आगामी 27 सितम्बर 2021 से मध्य प्रदेश के बिजली आउटसोर्स कर्मचारी "अनिश्चितकालीन आंदोलन" हेतु विवश है। 
इस मौके पर प्रवक्ता विनोद शुक्ला, यादवेंद्र पटेल, धनप्रसाद,गुलाब लोधी, गब्बर सिंह सहित जिले भर के पदाधिकारी मौजूद थे। आज एक ज्ञापन भी बिजली विभाग को दिया।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


ये है मांगे:(1) केन्द्र सरकार के आल इंडिया कंज्यूमर प्राईज इंडेक्स पर आधारित महंगाई दर को आधार बनाकर
तैलंगाना व अन्य राज्य अपने यहां के आउटसोर्स -दैनिक वेतन भोगी - संविदा कर्मचारियों को केन्द्र के समकक्ष न्यूनतम वेतन प्रदान कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश के बिजली आउटसोर्स कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन उस अनुपात क्यों नहीं बढाया जा रहा है। कृपया इसे तत्काल गुणात्मक रूप से पुनरीक्षित करवाने का कष्ट करें।
(2) म.प्र.के बिजली क्षेत्र से ठेकेदारी कल्चर समाप्त कर आउटसोर्स रिफार्म नीति बनाई जावे। इस हेतु लघु व छोटे पद सृजित कर अर्थात छोटा कैडर बनाकर ठेका कर्मियों का इन पदों पर संविलियन कर उन्हें विनियमित किया जाये एवं इन ठेका कर्मियों को बिजली कंपनी से ही सीधा वेतन दिलाया जावे। मुख्यालय : 19 दुर्गापुरी तानसेन रोड, ग्वालियर व्हाट.8103304516
(3) बिजली आउटसोर्स सबस्टेशन ऑपरेटर, पॉवर प्लान्ट ऑपरेटर एवं हेल्परों तथा सुरक्षा सैनिकों को सप्ताहिक अवकाश अनिवार्यतः दिये जाने हेतु स्पष्ट आदेश जारी किये जावे एवं साप्ताहिक
अवकाश के दिन ठेका संविदा कर्मियों से काम लिये जाने पर उन्हें सी.ऑफ इंकेशमेंट दिया जावे। नियमित कर्मियों की तरह आउटसोर्स-संविदा कर्मियों को भी राष्ट्रीय त्यौहार पर काम करने के ऐवज
में एडिशनल वेजेस एलाउस प्रदान करने संबंधी प्रावधान किया जाये,क्योंकि ठेका कर्मियों को राष्ट्रीय त्यौहार की पात्रता है किन्तु उन्हें दीपावली सहित अन्य त्यौहारों पर जनहित में काम करने पर मजबूर होना पड़ता है।
(4) बिजली आउटसोर्स कम्प्यूटर ऑपरेटर, 33/11 के.व्ही.-132/220 के.व्ही. सब स्टेशन ऑपरेटर एवं पावर प्लांट ऑपरेटरों को कुशल श्रमिक के स्थान पर उच्च कुशल श्रमिक का मासिक मानदेय प्रति माह प्रदान किया जाये।
(5) म.प्र. के स्वास्थ्य कर्मियों की तरह आपातकालीन बिजली ठेका -संविदा कर्मियों को भी 3 हजार रूपये प्रोत्साहन भत्ता प्रदान किया जावे एवं सभी 6 बिजली कम्पनी के ठेका श्रमिकों को बोनस दिया जाये।
म.प्र. की 6 बिजली कम्पनियों में पूर्व से काम कर रहे 45 साल उम्र पार कर चुके ठेका कर्मियों को 60 वर्ष तक सेवा में रखे जाने हेतु आदेश जारी किया जाये एवं हटाये गये ठेका कर्मी वापिस सेवा में रखे जावें।
(7) म.प्र. में बढ़ती बिजली दुर्घटनाओं को देखते हुए बिजली आउटसोर्स सब स्टेशन ऑपरेटर, पावर प्लांट ऑपरेटर एवं हेल्परों को एन.पी.एस. या अन्य स्कीम के तहत 3 माह का तकनीकि प्रशिक्षण
अनिवार्यतः दिये जाने हेतु आदेश जारी किये जावें।
(8) ठेकेदारी प्रथा के दौरान विद्युत दुर्घटना में मृतक हुए सभी बिजली आउटसोर्स ठेका कर्मियों के परिजनों के संविदा नियुक्ति दिये जाने का प्रावधान करने हेतु आदेश जारी किये जावें।
(9) आउटसोर्स कर्मियों को उनके गृह स्थान से अधिकतम पांच किलोमीटर दूरी से अधिक दूरी पर ट्रान्सफर नहीं किया जावें, क्योंकि अल्पवेतन पाने वाले आउटसोर्स कर्मियों के वेतन का बड़ा हिस्सा ट्रान्सर्पोटेशन में ही खर्च हो जाता है।
(10) आउटसोर्स कर्मियों से उनके पद के अनुरूप काम करवाया जाये, सुरक्षा गार्ड से केवल सुरक्षा गार्ड का ही काम करवाया जावे। म.प्र.की ट्रान्समिशन व जनरेशन विंगों में जारी छोटे पेटी कॉन्टेक्ट खत्म हों।
(11) प्रदेश की सभी 6 बिजली कम्पनियों में ठेका कर्मियों को ऑफर लेटर, आई.कार्ड, हर माहवेतन पर्ची
, इंश्योरेंस व ईएसआईसी कार्ड की प्रति अनिवार्यता दी जावेवमासिक वेतन समय पर दिया जावे।
(12) म.प्र. के सभी सब स्टेशन व जनरेशन पॉवर प्लान्ट विंगों में सभी प्रकार के सुरक्षा उपकरण, वॉटर
फिल्टर व शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जावें।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 23 सितंबर 2021

निवाड़ी :पत्नि की हत्या करने वाले आरोपी पति को आजीवन कारावास

निवाड़ी :पत्नि की हत्या करने वाले आरोपी पति को आजीवन कारावास

निवाड़ी। शासन की ओर से मामले के संबंध में सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी निवाड़ी पंकज द्विवेदी ने बताया कि मृतिका के ससुर कूरेलाल के द्वारा थाना जेरोन में सूचना दी थी कि वह नई वस्ती जेराखास का रहने वाला है, उसके लडके सुरेन्द्र अहिरवार की ससुराल ग्राम पनयारा जिला जालौन में है, उसका बडा लड़का सतीश एट में रहता है दिनांक 06.07.2019 वह संध्या को विदा कराकर 2 दिन तक अपने बाल बच्चों के साथ रखा। दिनांक 09.07.2019 को लडका सुरेन्द्र बहु संध्या को ऐट से घर लिवाकर आया था। रात में खाना खाकर एक कमरे में दोनों सो गये थे। रात करीब 2 बजे संध्या एवं लडका सुरेन्द्र पेशाब करने को उठे थे, वह और उसकी पत्नि अलग सो रहे थे। वह सुबह गाय लगाने कुँआ पर चला गया था। उसकी पत्नि किशोरी बाई ने लडका सुरेन्द्र को जगाया कि सुबह हो गई है और बहु अभी तक नहीं उठी है। वह उठा और उसने देखा कि उसकी पनि जाग नहीं रही है, उसे हिलाया डुलाया जो कुछ नहीं बोली। वह सुबह कुंआ पर से घर वापस आया तो देखा कि सब लोग रो रहे थे। उसकी पत्नि ने बताया कि संध्या खत्म हो गयी है, कूरेलाल की उक्त सूचना पर से मर्ग क्रमांक 05/19 प्रदर्श पी 18 एवं 19 दर्ज कर जाँच में लिया गया। जाँच के दौरान एसडीओपी अशोक घनघौरिया एवं राकेश छारी के द्वारा पीएम कार्यवाही, जब्ती कार्यवाही, साक्षियों के कथन, नक्शा मौका आदि कार्यवाही की गई एवं मृतिका के मायके पक्ष के कथन अंकित किए गये और उनके कथनो के आधार पर अभियुक्तगण पर धारा 304 बी , 302 भादंसं का अपराध दर्ज कर विवेचना प्रारंभ की गई थी। विवेचना उपरांत अभियुक्त के विरुद्ध मामला पाये जाने पर अंतिम प्रतिवेदन माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया था। माननीय न्यायालय ने संध्या की हत्या कारित करने के लिये अभियुक्त सुरेन्द्र को धारा 302 भादंसं के अपराध के लिये दोषसिद्ध पाते हुये आजीवन कारावास के दण्ड की सजा सुनायी तथा शेष आरोपियों को साक्ष्य न होने से दोषमुक्त किया गया है। शासन की ओर से पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी पंकज द्विवेदी और अपर लोक अभियोजक रतन सिंह के द्वारा की गयी।

स्वच्छता की बुनियाद अभियान में उत्कृष्ट कार्य के लिये नगर निगम आयुक्त आर.पी.अहिरवार सम्मानित

स्वच्छता की बुनियाद अभियान में उत्कृष्ट कार्य के लिये नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार सम्मानित

सागर । स्वच्छता की बुनियाद अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये नगर पालिक निगम सागर के आयुक्त  आर.पी.अहिरवार को सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें  विभागीय मंत्री श्री भूपेन्द्रसिंह एवं .विभागीय राज्यमंत्री श्री ओ.पी.एस.भदौरिया  द्वारा गुरूवार को भोपाल स्थित आर.सी.व्ही.पी.नरोहा प्रषासन अकादमी में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया।
ज्ञातव्य हो कि स्वच्छता की बुनियाद के तहत् प्रदेष में स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्षन करने पर 6 नगर निगमों को चुना गया था जिसमें सागर नगर निगम भी शामिल था ।

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निःशुल्क विधिक सेवा प्रदान किये जाने का हुआ शुभारंभ

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निःशुल्क विधिक सेवा प्रदान किये जाने का हुआ शुभारंभ

सागर । राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर न्यायमूर्ति श्री मोहम्मद रफीक एवं मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के कार्यपालक अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री प्रकाश श्रीवास्तव के द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आमजन को निःशुल्क विधिक सेवा प्रदान किये जाने के संबंध में विधिक सेवा की जानकारी से संबंधित सूचनात्मक डिस्प्ले बोर्ड का आज ऑनलाईन माध्यम से शुभारंभ किया गया।
जिसमें प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर श्री डी.एन. मिश्र एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री विवेक शर्मा सहित अन्य न्यायाधीशगण, जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, पैरालीगल वालेंटियर्स और पैनल लायर्स के द्वारा ऑनलाईन माध्यम से भाग लिया गया। तत्पश्चात न्यायाधीशगण, वरिष्ठ प्रवर अधीक्षक मुख्य डाकघर श्री ए.के. जैन, उपडाकघर के पोस्ट मास्टर, कर्मचारीगण, अधिवक्तागण व मीडियाकर्मी की उपस्थिति में जिला न्यायालय के समीप स्थित उपडाकघर में निःशुल्क विधिक योजनाओं से संबंधित सूचनात्मक डिस्प्ले आमजन को जानकारी प्रदाय किये जाने हेतु स्थापित किये गये।
मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार अखिल भारतीय स्तर पर 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर के मध्य विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाने हेतु कार्यक्रम संबंधी रूपरेखा तैयार किये जाने हेतु  सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री विवेक शर्मा के द्वारा अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, उपायुक्त नगर निगम श्री डॉ0 प्रणय कमल खरे, उप पुलिस अधीक्षक श्री संजय खरे, सहित श्रम विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई, जिसमें उक्त कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की गई।
क्रमांक 

विश्वकर्मा समाज व कांग्रेसजन पहुँचे थाना मोतीनगर, भाजपा विधायक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की माँग

विश्वकर्मा समाज व कांग्रेसजन पहुँचे थाना मोतीनगर, भाजपा विधायक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की माँग

सागर । भगवान विश्वकर्मा जी व देवी देवताओं का अपमान कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले विहार राज्य से मधुवनी के विस्फी विधानसभा के भाजपा विधायक श्री हरि भूषण ठाकुर पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाने की मांग को लेकर विश्वकर्मा समाज व कांग्रेसजनों ने संयुक्त रूप से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी, ऑल इंडिया विश्वकर्मा ग्रुप के जिला अध्यक्ष जगदीश मुन्ना विश्वकर्मा आदि की अगुवाई में थाना मोती नगर पहुंच कर लिखित आवेदन देकर भाजपा विधायक श्री हरि भूषण ठाकुर पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की पुरजोर मांग की। भाजपा विधायक श्री हरी भूषण ठाकुर द्वारा किये  गए कृत्य की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा विधायक के इस कृत्य से आर.एस. एस और भाजपा का असली चेहरा उजागर हुआ है। उन्होंने कहा कि स्वयं को धर्म का ठेकेदार बताने वाले भाजपा के लोग सत्ता के अहंकार में हिंदू धर्म के भगवान और विश्वकर्मा समाज को अपमानित करने से भी नहीं चूक रहे। भाजपा विधायक के कृत्य को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान मुख्य रूप से गणेश विश्वकर्मा, पप्पू गुप्ता, एड.जगदीश विश्वकर्मा, राकेश सरवैया, विनय विश्वकर्मा, अनूप विश्वकर्मा, जितेन्द्र रोहण, नरेश चौबे, सिंटू कटारे, शौकत अली, हर प्रसाद विश्वकर्मा, प्रदीप पाण्डेय,अशरफ खान, विजय साहू,जतिन चौकसे,अनिल कुर्मी, मनोज पवार, ऊत्तम राव तायड़े, मुकेश खटीक, रोशन विश्वकर्मा, धर्मेंद्र विश्वकर्मा, दीपक विश्वकर्मा, संतोष विश्वकर्मा, बबलू विश्वकर्मा, कृष्णकांत विश्वकर्मा, केदारनाथ विश्वकर्मा ,महेश विश्वकर्मा, मोहन लाल विश्वकर्मा,अभिषेक विश्वकर्मा, दिलीप विश्वकर्मा, धर्मेंद्र विश्वकर्मा, राजाराम विश्वकर्मा,शंकर विश्वकर्मा, दिनेश विश्वकर्मा, संदीप विश्वकर्मा, सन्ना भाईजान, संदीप चौधरी, वीरेन्द्र महावते, बंटी कोरी,कन्नू कोरी, दीपक ठाकुर, राजा बुन्देला, मुल्ले चौधरी, अफजल खान, रामसेवक अहिरवार, रजत सेन, एम.आई खान, गोलू पचौरी, राजेश यादव, मुकेश पुरोहित, लल्ला यादव, पवन केशरवानी, आदर्श यादव, नरेन्द्र मिश्रा, अजीत कुर्मी आदि मौजूद थे।

खुरई के अंदर 5 किलोमीटर राजमार्ग की सड़क बनाने का रास्ता खुला

खुरई के अंदर 5 किलोमीटर राजमार्ग की सड़क बनाने का रास्ता खुला

सागर। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को सूचित किया है कि खुरई नगर के अंदर 5 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग के उन्नयन हेतु 11.86 करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय में विचाराधीन है। जिस पर तकनीकि मापदण्डों के अनुसार स्वीकृति हेतु अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को भेजे पत्र में लिखा है कि आपने जून 2021 में विधानसभा क्षेत्र खुरई के अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 26ए के सागर-बीना के 5.07 किलोमीटर मार्ग निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृत प्रदान किए जाने हेतु अनुरोध किया था। इस संबंध में आपको अवगत करीाया जाता है कि सागर-बीना राष्ट्रीय राजमार्ग 934 के अन्तर्गत खुरई शहर के 5 किलोमीटर आंतरिक मार्ग पर वन टाइम इन्वेस्टमेंट के अन्तर्गत उन्नयन हेतु 11.86 करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय को प्राप्त हुआ है। जो कि विचाराधीन है एवं तकनीकि मापदण्डों के अनुसार स्वीकृति हेतु अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

स्त्री सम्मान अभियान पर निकली तीन महिलाओं की टीम, विश्वविद्यालय में हुआ स्वागत

 .


स्त्री सम्मान अभियान पर निकली तीन महिलाओं की टीम, विश्वविद्यालय में हुआ स्वागत   

सागर.। WE CARE.. WE DAIR के स्लोगन के साथ महाराष्ट्र के सोलापुर से तीन महिलाए कार से कश्मीर से कन्याकुमारी तक के संदेशात्मक यात्रा पर निकली है। इसका उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रखना है। इस दल में 
मंजूषा गाडगिल- एमए (मनोविज्ञान) एमएसडब्ल्यू (परिवार और बाल कल्याण), परामर्शदाता, आकाशवाणी एंकर, पेशेवर कार्यक्रम एंकर, मंच कलाकार, ट्रेकर हैै,  तेजस्विनी चनाने -बीएससी एमएड, टीचर; ट्रेकर, मंच कलाकार, पेंटिंग आर्ट्स से जुड़ी और 
वर्षा दंतकले- एमकॉम, शेयर बाजार, फैशन डिजाइनर, ट्रेकर आदि से 
जुड़ी है। 


सोलापुर से निकली इन कार यात्रियों का कहना है कि अभी तक के सफर के अनुभव काफी प्रेरक रहे है। हम लोगो की ड्रेस और स्लोगन देखकर कई दफा लोग जिज्ञासा के साथ पूछते है कि ये क्या है? जब हम लोग इसके उद्देश्य को बताते है तो लोग सराहना के साथ सेल्यूट भी करते है। कश्मीर के श्री नगर के लाल चौक पर हमें खुशी का अहसास हुआ। बड़ा सुखद माहौल था। पारिवारिक जिम्मेदारी निभाते हुए हम लोग कार यात्रा पर है। परिवार का भरपूर सहयोग हमे मिला है। रोजाना सुबह जल्दी सफर शुरू होता है और शाम को रुकना। करीब 11 राज्यो से होते हुए हम कन्याकुमारी पहुचेंगे। इसके पहले भी एक ट्रेकिंग यात्रा हम कर चुके है। 


विवि में हुआ स्वागत- सम्मान

डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में स्त्री सम्मान और पर्यावरण जागरूकता अभियान पर निकली महिला टीम का विश्वविद्यालय में स्वागत किया गया. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. जनकदुलारी आही ने पुष्पगुच्छ देकर टीम के सभी सदस्यों का स्वागत किया और इस अभियान की सफलता की शुभकामनाएं दीं. 



शोलापुर (महाराष्ट्र) की निवासी तीन सदस्यीय टीम ‘वी केयर-वी डेयर’ अभियान के नाम से कश्मीर से कन्याकुमारी तक की कार यात्रा पर निकली है. टीम की सदस्य तेजस्विनी ने बताया कि हम 11 राज्यों से गुजरते हुए लगभग 8500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे. 08 सितंबर से अभियान पर निकली यह टीम 10 अक्टूबर को कन्याकुमारी पहुंचेगी.करीब एक महीने का सफर है। 
उन्होंने बताया कि ‘सपोर्ट वीमेन-रेस्पेक्ट वीमेन’ हमारे अभियान का मुख्य उद्देश्य है. पारिवारिक जिम्मेदारी के साथ सामाजिक जिम्मेदारी के तहत हमने यह अभियान शुरू किया है. समाज में महिलाओं को सम्मान और सहयोग मिले इसके लिए हमलोग एक कार रैली के माध्यम से लोगों को  एक संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं. जगह-जगह हम लोगों से मिल भी रहे हैं. इसी के साथ हम रोजमर्रा के जीवन में बढ़ते प्लास्टिक के उपयोग को कम से कम करने के लिए भी जागरूकता संदेश लेकर निकले हैं. हम चाहते हैं कि लोग प्लास्टिक के अधिक उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में जानें. साथ ही अनुपयोगी और वेस्ट प्लास्टिक सामग्री की रिसाकिलिंग को बढ़ावा मिले. उन्होंने बताया कि प्लास्टिक की रिसाइकिलिंग कर ईको ब्रिक्स (प्लास्टिक की ईंट) बनाकर अनेक उपयोग किये जा सकते हैं. इस अवसर पर वाणिज्य विभाग के प्रो. जी.एल. पुणताम्बेकर, डॉ. ललित मोहन, उपकुलसचिव सतीश कुमार और मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल उपस्थित थे.  
_________________    

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com
 ---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


डॉ गौर विश्वविद्यालय सागर में शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन, ‘गौरवाणी ’ के नाम से

डॉ गौर विश्वविद्यालय सागर में शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन, 'गौरवाणी ' के नाम से
 

सागर:  डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के संचार एवं पत्रकारिता विभाग को सामुदायिक रेडियो स्टेशन 'गौरवाणी' संचालित करने की स्वीकृति मिल गई है. भारत सरकार के संचार मंत्रालय ने स्टेशन की फ्रीक्वेंसी आवंटित कर दी है. कुछ अन्य औपचारिकताओं के बाद इस रेडियो स्टेशन से प्रसारण आरम्भ हो जायेगा. रेडियो स्टेशन डॉक्टर हरीसिंह गौर को समर्पित करते हुए इसका नाम 'गौरवाणी' रखा गया है. इसका प्रसारण 89.6 मेगा हर्ट्ज़ पर होगा.    
विभागाध्यक्ष एवं गौरवाणी रेडियो स्टेशन के प्रस्तावक डॉ. ललित मोहन ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की योजना के तहत विश्वविद्यालय में सामुदायिक रेडियो स्टेशन स्थापित करने की स्वीकृति मिल चुकी है. सामुदायिक रेडियो का उद्देश्य आस-पास के विभिन्न स्थानीय समुदायों को उनकी जरूरत और महत्त्व के अनुसार रेडियो कार्यक्रम बनाना और प्रसारित करना है. इस माध्यम से स्थानीय कौशल, रोजगार एवं संस्कृति का संवर्धन और संरक्षण होगा.'गौरवाणी' रेडियो स्टेशन से जनसंचार के विद्यार्थी तो लाभान्वित होंगे ही, साथ ही बुन्देली संस्कृति के विकास और समृद्धि में एक नया आयाम जुड़ेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन रेडियो स्टेशन आरम्भ करने में प्रक्रियानुसार त्वरित सहयोग प्रदान कर रहा है.  


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


आम जन और विद्यार्थी भी कर सकेंगे सहभागिता

संचार एवं पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक और मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल ने बताया कि रेडियों कार्यक्रम निर्माण में आम जन, स्थानीय कलाकारों और विद्यार्थियों की सहभागिता प्राथमिकता में होगी. हिंदी और बुंदेली दोनों भाषाओं में इसका प्रसारण होगा. शिक्षा, स्वास्थ्य, कैरियर काउंसिलिंग, कृषि सहित कई मुद्दों पर रेडियो के कार्यक्रम प्रसारित किये जाएंगे जिसका लाभ स्थानीय समुदाय को होगा.

     ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

न्यू इंडिया फिट इंडिया के संदेश को किया जाएगा अंगीकार : सांसद राजबहादुर सिंह ★ सीआरपीएफ की साइकिल रैली का भव्य स्वागत

न्यू इंडिया फिट इंडिया के संदेश को किया जाएगा अंगीकार  : सांसद राजबहादुर सिंह

★ सीआरपीएफ की साइकिल रैली का भव्य स्वागत

सागर:  देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है । इसी श्रंखला में देश के सबसे बड़े केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बहादुर जवानों द्वारा राष्ट्रव्यापी संदेशों को प्रसारित करने के उद्देश्य से 22 अगस्त 2021 को कन्याकुमारी से साईकिल रैली की शुरूआत कर देश के विभिन्न स्थानों से गुजरकर गांधी जयंती 2 अक्टूबर 2021 को राजघाट, नईदिल्ली तक का सफर तय कर समाप्त होगी ।
उक्त साइकिल रैली का 22 सितंबर को सागर जिले के मालथौन विकासखंड में रात्रि पड़ाव था । आज 23 सितंबर को प्रातः उनके स्वागत,रवानगी पर हरी झंडी दिखाने के लिए सागर सांसद राजबहादुर सिंह उक्त गरिमामयी कार्यक्रम में शामिल हुए । 



कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया । सीआरपीएफ के जवानों ने देशभक्ति पर आधारित गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया । शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मालथौन के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत एवं बधाई नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति की गई । सांसद सिंह ने सभी को प्रमाण-पत्र वितरण किये ।
कार्यक्रम की प्रस्तुति के पश्चात सीआरपीएफ के बहादुर जवानों को माल्यार्पण कर उत्साहवर्धन कर आगे की यात्रा के लिए सांसद राजबहादुर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
इस अवसर पर सीआरपीएफ के कमांडेंट श्री लोकेश मेहता, श्री सुबोध कुमार डिप्टी कमांडेंट, श्री रन सिंह असिस्टेंट कमांडेंट,श्री शैलेंद्र असिस्टेंट कमांडेंट और श्री राकेश शर्मा असिस्टेंट कमांडेंट उपस्थित थे ।



इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, सीआरपीएफ के कमांडेंट एवं गणमान्य नागरिकों ने अपना उद्बोधन किया ।
सीआरपीएफ द्वारा स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में निकाली जा रही साइकिल रैली के माध्यम से न्यू इंडिया फिट इंडिया, आत्मनिर्भर भारत, एक भारत श्रेष्ठ भारत, क्लिन विलेज ग्रीन विलेज आदि का संदेश दे रहा है। रैली में सीआरपीएफ के 100 चुनिंदा साइक्लिस्ट भाग ले रहे हैं ।
इस अवसर पर श्री लक्ष्मण सिंह जिला उपाध्यक्ष भाजपा, श्री रामकुमार खरेरा, श्री पुष्पेंद्र सिंह परिहार मंडल अध्यक्ष, श्री गोलू बेसरा, श्री नीलकमल राजपूत, श्री जमना राय, श्री बलराम ठाकुर, श्री जयंत सिंह बुंदेला, श्री देवेंद्र बुंदेला, श्री अजीत राज, श्री राजेंद्र लोधी रामछायरी, श्री वीर सिंह कुलुआ, श्री हीरू, श्री राकेश तिवारी, श्री रावराजा लोंगर, श्री अनुराग राय,एसडीएम मालथौन श्री शैलेंद्र सिंह, सीएमओ श्री मिथलेश गोस्वामी एवं टीआई शकुंतला बामरिया, उत्कृष्ट प्राचार्य डीके गुप्ता,छात्र-छात्राएं एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे ।

---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर 30 सितम्बर को सागर में होगा प्रदर्शन -ज्ञापन: भानु सहाय

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर 30 सितम्बर को सागर में होगा  प्रदर्शन -ज्ञापन: भानु सहाय


सागर। उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के बुन्देलखण्ड  अंचल को जोड़कर पृथक राज्य बनाने की मांग लम्बे समय से चल रही है। इस सिलसिले में   बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के तत्वावधान में 30 सितम्बर को सागर में प्रधानमंत्री जी को संबोधित एक  ज्ञापन  बड़े संख्या में समर्थकों के साथ दिया जाएगा। इस सिलसिले में एक बैठक भी मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने ली। 
मोर्चा अध्यक्ष भानू सहाय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि वर्ष 1947 में मिलीआज़ादी के बाद जब छोटे राज्यो का भारत गणराज्य में विलय किया जा रहा था।  तो बुन्देलखंड क्षेत्र की 35 देसी रियासतों से लिखित संधि के उपरान्त 12 मार्च 1948 को विन्द प्रदेश का गठन किया गया जिसकी दो इकाइयां बनाई गई बुन्देलखंड व बघेलखण्ड । बुन्देलखंड राज्य की राजधानी नौगांव बनाई गई एवं कामता प्रसाद सक्सेना मुख्यमंत्री बनाये गए।बुन्देलखंड की इकाई को भंग कुछ समय उपरांत भंग किया गया। वर्ष 1956 में राज्य पुनर्गठन की के अनुसार बुन्देलखंड को उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में बांट दिया गया तभी से अखंड बुन्देलखंड राज्य पुनः बनाये जाने के लिए संघर्ष किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि बुन्देलखंड क्षेत्र में अकूत खनिज  संपदा, पर्याप्त बिजली, पर्यटन स्थलों की भरमार, कंठ तक पानी है फिर भी कागजों में अति पिछड़ा क्षेत्र के नाम से सरकारों के सौतेले रवैया से दर्ज है। 2014 में सु.श्री. उमा भारती ने श्री नरेंद्र मोदी जी एवं श्री राजनाथ सिंह जी के साथ मंच से बुंदेलियो से वादा किया कि 3 साल के भीतर बुन्देलखंड राज्य बनवा दिया जाएगा। 30 सितम्बर को वादा किये हुए 7 साल 4 माह पूरे होने को है पर अभी तक केंद्र सरकार में कार्यवाही तक आरम्भ नही हुई है। प्रधानमंत्री जी को उनका 3 साल का वादा याद दिलाने के लिए हर माह अलग अलग जिलों में ज्ञापन दिया जाता
उन्होंने बताया कि 30 सितम्बर को वादे के 7 साल 4 माह पूरे होने पर प्रधानमंत्री जी को संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी सागर के माध्यम से दिया जायेगा।
सागर अधिवक्ता संघ कार्यालय जाकर 30 सितम्बर को दिये जाने वाले कार्यक्रम के लिए सहयोग मांगा गया। उन्होंने बताया कि पृथक राज्य की मांग के लिए जनसमर्थन मिल रहा है। वैसे यह आवाज सबसे पहले सागर से ही उठी थी। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करे

वेबसाईट

बैठक में बनी रूपरेखा ज्ञापन की

इस सम्बंध में एक बैठक मकरोनिया स्थित गणेश एंजोरा हाल में हुई। जिसमें पूरी रूपरेखा बनाई गई।   बैठक में तय हुआ कि सभी लोग एंजोरा मैरिज हाल से मोटरसाईकिल रैली के माध्यम से कलेक्ट्रेट परिसर पहुचेंगे और जिलाधीश को ज्ञापन देंगे। इस मौके पर बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के झांसी से  प्रवक्ता रघुराज शर्मा, रजनीश श्रीवास्तव, सूरज यादव एवं सुन्दर ग्वाला ,यश यादव ,डी के सिंह 
अक्षय हजारी, डॉ विवेक तिवारी आदि मौजूद रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive