बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर के पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार का निधन : साइकिल से चलते थे और बनाते थे बीड़ी पूर्व सांसद

सागर के पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार का निधन : साइकिल से चलते थे और बनाते थे बीड़ी पूर्व सांसद 

▪️विनोद आर्य
तीनबत्ती न्यूज : 09 दिसंबर,2023
सागर :  सागर लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार का निधन हो गया। कल शुक्रवार को भोपाल में इलाज के दौरान निधन हुआ। आज शनिवार को उनका  गोपालगंज मुक्तिधाम में उनका अंतिम संस्कार हुआ। वे सन 1967 में जनसंघ के टिकिट पर चुनाव जीते थे। उनके बेटे विजय कुमार ने मुखाग्नि दी। पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार अपने सादगी भरे जीवन शैली को लेकर अक्सर चर्चाओं में रहा करते थे। उनका आना जाना साइकिल से होता था। वे घर में बैठकर बीड़ी बनाया करते थे। राजनीति की मोजूदा चकाचौंध उनके और परिवार के ऊपर कभी हावी नहीं हुई। नगरीय आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह सहित अनेक लोगो ने शोक व्यक्त किया है। 


साइकिल वाले नेता जी के नाम से जानते थे लोग

राजनीति के मोजूदा ग्लैमर के दौर में सांसद या पूर्व सांसद शब्द ध्यान में आते ही एक साधन संपन्न और रसूखदार व्यक्ति की छवि उभरती है। लेकिन  मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड की सागर लोकसभा सीट से ऐसे पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार हैं, जिनकी छवि इसके ठीक उलट है। वह साइकिल से चलते थे और समय मिलने पर बीड़ी भी बना लेते थे। उन्हें इलाके के लोग 'साइकिल वाले नेता जी' कह कर बुलाते हैं। 


रामसिंह ने जनसंघ के टिकिट पर सुरक्षित लोकसभा सीट सागर सन 1967 में  चुनाव जीता था। अब रामसिंह इस दुनिया में नही है।  उनके बेटे। विजय अहिरवार के मुताबिक पिताजी को अस्वस्थ्य होने पर भोपाल में भर्ती कराया गया। 8 दिसंबर 2023 को उनका निधन हो गया। आज शनिवार को गोपालगंज स्थित मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार हुआ। भारी संख्या में लोगो ने श्रद्धांजलि दी। 

अंग्रेजी साहित्य से एमए की

सागर शहर की पुरव्याउ टोरी मुहल्ले में संकरी गली में स्थित एक सामान्य मकान में  पूर्व सांसद राम सिंह अहिरवार रहा करते थे। उनका जन्म 1 अप्रैल 1937 का है। उनके पास दर्शन शास्त्र में स्नातक और अंग्रेजी साहित्य में परास्नातक की डिग्री की । वह वर्ष 1967 में भारतीय जनसंघ के उम्मीदवार के तौर पर यहां से लोकसभा का चुनाव लड़े थे और उन्होंने जीत दर्ज कराई थी। 
उम्र के 86 साल पार कर चुके पूर्व सांसद राम सिंह हर रोज कई किलोमीटर साइकिल चला कर मिला जुला करते थे। । इसके अलावा समय मिलने पर घर के दरवाजे पर बैठकर  बीड़ी बनाया करते थे। 


न्यूज एजेंसी IANS की दो साल पहले की खबर में  राम सिंह कहते हैं, "मोटर वाहन की कभी जरूरत ही महसूस नहीं हुई और न तो मोटर वाहन हासिल करने का प्रयास ही किया।" 
पिछले दिनों राम सिंह को लकवा मार गया, जिससे बोलने में उन्हें कुछ दिक्कत होती है, मगर साइकिल अब भी उन्होंने नहीं छोड़ी है। फुर्सत के समय बीड़ी भी बना लेते हैं, जिससे उन्हें कुछ कमाई हो जाती है।यही नहीं, राम सिंह को सांसद की अपनी पेंशन पाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। 

वह बताते हैं, "मेरी सांसद की पेंशन वर्ष 2005 में किसी तरह शुरू हो पाई। पेंशन के लिए कई सालों तक संघर्ष करना पड़ा था।"


राम सिंह की पत्नी राजरानी वर्तमान दौर के नेताओं की संपन्नता के सवाल पर कहती हैं, "सुविधाएं हों तो अच्छी बात है, मगर मुझे और मेरे पति को सांसद की पेंशन पाने के लिए भी कई साल तक संघर्ष करना पड़ा था। अब इसी पेंशन से जीवन चलता है।"

पूर्व सांसद श्री रामसिंह अहिरवार के निधन पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने शोक व्यक्त किया

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर से पूर्व सांसद श्री रामसिंह अहिरवार जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।  श्री रामसिंह अहिरवार 1967 में भारतीय जनसंघ से सागर लोकसभा का चुनाव जीते थे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सादगीपूर्ण जीवन और असाधारण व्यक्तित्व के धनी पूर्व सांसद रामसिंह जी ने गरीब वर्ग, विशेष तौर पर बीड़ी मजदूरों के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि श्री रामसिंह अहिरवार जी हमारी प्रेरणा बनकर हमेशा स्मृति में रहेंगे। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे और परिवारजनों को ये दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया जी ने शोक व्यक्त किया

जनसंघ के पूर्व सागर सांसद  रामसिंह अहिरवार के आकस्मिक निधन पर नरयावली विधायक  इंजी श्री प्रदीप लारिया  ने शोक व्यक्त करते हुये कहा कि सादगी व्यक्तित्व के धनी श्री राम सिंह अहिरवार जी के आकस्मिक निधन दुखद है ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि एवं परिवार को इस गहन दुःख को सहन करने की सामर्थ्य प्रदान करें।

जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

कुछ महीने पहले वह अपने बेटे के साथ तिरुपति पुरम कॉलोनी में रहने लगे थे, 
स्वर्गीय पूर्व सांसद राम सिंह अहिरवार के भांजे कृष्ण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि गोपालगंज मुक्तिधाम में उनका अंतिम संस्कार शनिवार की सुबह 11 बजे किया गया।

 पूर्व सांसद श्री राम सिंह के अंतिम संस्कार में प्रभारी कलेक्टर श्री चंद्रशेखर शुक्ला के निर्देश पर नायब तहसीलदार श्री महेश दुबे ने जिला प्रशासन की ओर से गोपालगंज मुक्तिधाम पहुंचकर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________











Share:

नैनागिरि : केवल्यज्ञान उपरांत लगा दिव्य समोशरण, अनुपम दृश्य देख पुलकित हुये भक्त

नैनागिरि : केवल्यज्ञान उपरांत लगा दिव्य समोशरण, अनुपम दृश्य देख पुलकित हुये भक्त

तीनबत्ती न्यूज: 08 दिसंबर,2023
बकस्वाहा । देश के विख्यात जैन तीर्थ क्षेत्र एवं वरदत्तादि पंच ऋषिराजों की समवशरण स्थली नैनागिरि में विगत 04 दिसंबर 2023 से 10 दिसंबर 2023 तक के बीच में श्री 1008 मज्जिनेन्द्र पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव एवं विश्वशांति महायज्ञ का आयोजन विधि विधान के साथ आयोजित किया जा रहा है । इस महामहोत्सव में गणाचार्य 108 विराग सागर जी महाराज का ससंघ सहित मंगल सान्निध्य आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है।

             गौरतलब है कि जैन धर्म के पंचकल्याणक महोत्सव में भगवान के जन्म से लेकर मोक्ष प्राप्ति तक का सदृश दिखाया जाता है। ठीक इसी अंतर्गत नैनागिरि में शुक्रवार को भगवान आदिनाथ को केवल्य की प्राप्ति हुई।

यह है केवल्य का महत्व

इस महोत्सव में सानिध्य प्रदान कर रहे दिगंबराचार्य श्री विराग सागर महामुनिराज ने अपने प्रवचनों के दौरान केवल्य ज्ञान की महिमा का बखान करते हुए बताया कि लोक-आलोक प्रकाशक केवल्यज्ञान को जब भगवान आदिनाथ ने प्राप्त किया तो संसार के प्रत्येक प्राणी अथवा चरा-चर पदार्थ की संपूर्ण पर्याय उन्हें झलकने लगी थी। इसके साथ ही महामुनिराज ने कहा कि आप भले ही दो दिन पहले या दो दिन बाद में कहें क्या हुआ? या क्या होगा? यह बात ना जान सकें किंतु प्रभु आपकी अनादि बीती एवं आगामी सभी बातों को केवल्य ज्ञान से जानते हैं। केवल ज्ञान की यही महिमा है।
गणाचार्य जी ने शास्त्रों में लिखी हुई बातों को उल्लेख करते हुए कहा कि जो एक-एक अक्षरों की विनय करते हैं अथवा इंद्रियों पर विजय करते हैं वह निश्चित ही एक दिन केवल ज्ञान को प्राप्त होते हैं।

41 वां दीक्षा दिवस भी मनाया

कार्यक्रम समारोह के दौरान गणाचार्य श्री का 41 वां मुनि दीक्षा महोत्सव भी मनाया गया। जिसके अंतर्गत संपूर्ण अंचलवासियों के द्वारा महापूजन की गई। फल स्वरुप सुनील जैन   (बरायठा) बाम एपी परिवार के द्वारा पाद प्रक्षालन तथा संतोष जैन वेटरी बाले सपरिवार के द्वारा शास्त्र भेंट किया गया। इसके अतिरिक्त अनेक विद्वानों एवं शिष्यों द्वारा पूज्य गणाचार्य के चरणों में विनयांजलि अर्पित की गई।

उमड़ रहा भारी जन-सैलाव

इन पुण्यमई क्षणों को देखने के लिए क्षेत्र के आसपास सहित दूरस्थ स्थानों के भी करीब 20000 से अधिक श्रद्धालुजन उपस्थित हुए जिन्होंने धर्म लाभ अर्जित किया। उल्लेखनीय है कि जैन तीर्थ नैनागिर में पंचकल्याणक महोत्सव का आयोजन आगामी 10 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा।
Share:

डॉ. गौर ने मानव अधिकार और शिक्षा से समाज विकास की नई राह दी - प्रो कुमरेश▪️गौर पीठ के अंतर्गत व्याख्यान आयोजित

डॉ. गौर ने मानव अधिकार और शिक्षा से समाज विकास की नई राह दी - प्रो कुमरेश

▪️गौर पीठ के अंतर्गत व्याख्यान आयोजित

तीनबत्ती न्यूज : 08 दिसंबर,2023
सागर/डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर की गौर पीठ में व्याख्यानमाला के अंतर्गत आज एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया. इसमें आमंत्रित वक्ता के रूप में भोपाल के बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर कुमरेश कश्यप ने अपने विचार रखे. प्रोफेसर कश्यप ने कहा कि डॉक्टर गौर ने शिक्षा और मानव अधिकार की जागरूकता से प्रगति की नई राहें दिखाई. शिक्षा और सामाजिक विकास के परिप्रेक्ष्य में भूमिका निर्वाह पर प्रकाश डाला. सामाजिक विकास के नये आयामों पर चर्चा करते हुए कहा कि सीख के साथ काम करने के लिए भी हमको तैयार रहना चाहिए.

गौर पीठ समन्वयक प्रोफेसर दिवाकर सिंह राजपूत ने कहा कि डॉक्टर गौर के विराट व्यक्तित्व से हम सबको सदा सीखना है. मानव अधिकार, आत्मविश्वास और जागरूकता से श्रेष्ठ होने की गति तेज करना चाहिए. खुद को सदा सीखने की राह पर सजग रखें और कर्मवीर बनें. डॉक्टर राजपूत ने डॉक्टर कश्यप को डॉक्टर गौर की जीवनी भेंट की.  कार्यक्रम में विभागीय शिक्षक, शोधार्थी और छात्र- छात्राओं ने सहभागिता की.
Share:

सागर के केंद्रीय विद्यालय में चयनित लाइब्रेरियन का सम्मान

सागर के केंद्रीय विद्यालय में चयनित लाइब्रेरियन का सम्मान

तीनबत्ती न्यूज: 08 दिसंबर,2023
सागर। डॉ हरीसिंह गौर विश्विद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के 10 पुरा छात्रों पवन चौरसिया, निहारिका तिवारी, सार्थक अग्रवाल, कंचन चतुर्वेदी, सौरभ तिवारी, आदर्श पस्तोर, किरण दक्ष, उषा राठौर, अभिषेक चौरसिया, शुभम अहिरवाल का चयन केंद्रीय विद्यालय में लाइब्रेरियन पद पर हुआ है। केंद्रीय ग्रंथालय में उनका सम्मान किया गया और उनकी नियुक्ति पर लाइब्रेरी के अधिकारियों डॉ संजीव सराफ, डॉ मुकेश साहू, डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने प्रसनता व्यक्त करते हुए उन्हें  बधाई दी । डॉ सराफ ने बताया कि देश भर के सभी पुस्तकालयों में सागर के पूर्व छात्र अच्छे पदों पर कार्यरत है और अपनी सेवा से सागर का नाम रोशन कर रहे है। चयनित लाइब्रेरियन ने कहा कि सागर विश्विद्यालय से पढ़ने पर उन्हें गर्व है, उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि पुस्तकालय का प्रोफेशन सेवा का है और यहीं सोचकर हमें इसमें आना चाहिए।
Share:

MP का सीएम कौन ? जैन मुनि की भविष्यवाणी का वायरल वीडियो : ज्योतिरादित्य सिंधिया बनेंगे CM▪️पिछले साल का वीडियो : जैन संत बोले पिछड़ा है मध्यप्रदेश

MP का सीएम कौन ? जैन मुनि की भविष्यवाणी का वायरल वीडियो : ज्योतिरादित्य सिंधिया बनेंगे CM

▪️पिछले साल का वीडियो : जैन संत बोले पिछड़ा है मध्यप्रदेश

तीनबत्ती न्यूज : 8 दिसंबर,2023
ग्वालियर : मध्यप्रदेश में भारी जनादेश के बाद सीएम कौन बनेगा ? इसके लिए बीजेपी में मंथन जारी है। दावेदार दिल्ली में डेरा डाले है। इसी बीच एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमे एक जैन मुनि धर्मसभा में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मोजुदगी में कह रहे है कि सिंधिया जी मध्यप्रदेश के अगले सीएम बनेंगे और विकास करेंगे। 
हालांकि आजकल में विधायक दल की बैठक में सीएम के नाम तय होगा. अभी भी मंथन का दौर जारी है. शिवराज मिशन 2024 पर हैं तो बाकी दिग्गज ज्योतिरादित्य सिंधिया , नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, गोपाल भार्गव  दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. सीएम फेस पर सस्पेंस बरकरार है। 

__________________________

देखे : ज्योतिरादित्य सिंधिया बनेंगे सीएम : जैन मुनि की भविष्यवाणी




________________________

 
पिछले साल का वीडियो : जैन संत बोले पिछड़ा है मध्यप्रदेश

यह वीडियो एक साल पहले का बताया जा रहा है । पिछले साल 23 फरवरी 22 का है। उस समय सीएम की चर्चाएं भी नही थी। चुनावी नतीजे सामने आने के बाद  यह वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो में जाने-माने जैन संत  विहर्ष सागर एक ग्वालियर के फूलबाग मैदान में  धर्मसभा में प्रवचन दे रहे हैं. इसमें वे बोल रहे हैं... "यहां सब चर्चा कर रहे हैं, यहां मौजूद हमारे ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्यप्रदेश के CM बन सकते है". इसके बाद साधु ने सिंधिया को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि हमें MP से बड़ा लगाव है , MP की सेवा करना और MP को चमकाना क्योंकि MP अभी बहुत पिछड़ा हुआ है. अन्य राज्यों को देखना और फिर काम करना!  इस वीडियो में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी श्रोताओं के बीच आगे की लाइन में बैठे नजर आ रहे हैं. 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस समारोह मनाया

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस समारोह मनाया


सागर, 07 दिसंबर 2023
: जिला सैनिक बोर्ड द्वारा कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में आज सशस्त्र सेना झण्डा दिवस समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। समारोह में कैप्टन (नौसेना) श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया (से.नि.) जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, कर्नल राम सिह (से.नि.), एड, श्री वीनू राणा एवं अनरेरी कैप्टन प्रदीप कुमार राय, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री शैलेंद्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डेहरिया सहित अन्य विभाग की अधिकारी, पूर्व सैनिक तथा सैनिक कल्याण कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री आर्य ने अपने संदेश में उल्लेख किया कि “सशस्त्र सेना झण्डा दिवस देश के वीर सैनिकों के प्रति आदर और एकता प्रदर्शित करने का अवसर है। उन्होंने सेनाओं के सर्वोच्च बलिदान को स्मरण करते हुये शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सागर जिले ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सशस्त्र सेना झण्डा दिवस 2022 के लिये निर्धारित लक्ष्य से अधिक राशि संग्रहित करी है, जिसका उपयोग शहीदों के परिजनों, पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिये संचालित कल्याणकारी योजनाओं हेतु किया जायेगा। “


इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने प्रतीक ध्वज कलेक्टर को लगाया तत्पश्चात् पूर्व सैनिकों ने अन्य अधिकारियों को प्रतीक ध्वज लगाया। समारोह का समापन जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समपन्न हुआ।


Share:

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन नें पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन नें पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन 

तीनबत्ती न्यूज : 07 दिसंबर, 2023
सफर
: वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन शाखा सागर नें पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन की प्रथम महिला महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बांधोपाध्याय के प्रथम सागर आगमन पर रेल कर्मचारियों की विभिन्न समस्यायो को लेकर एक ज्ञापन सौपा तथा उनके शीघ्र निराकरण की मांग की। ज्ञापन मै मुख्य रूप से रेल कर्मचारियों के रेल आवासो की मरम्मत कराने, नये रेल आवासो को कर्मचारियों को आवंटित करने, रनिंग विभाग मै खाली पड़े पदो को शीघ्र भरने, सागर मै सर्वसुविधा युक्त खेल परिसर बनाने, सिग्नल विभाग मै शिफ्ट ड्यूटी लागू करने, इंजीनियरिंग विभाग मै आर्टिजन के खाली पदों पर पदोन्नति करने। नया यूनियन कार्यालय का निर्माण करने सहित कई समस्याओं को महाप्रबंधक  के समक्ष रखा और उनके निराकरण कराने की मांग की।

 महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बांधोपाध्याय नें उक्त सभी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और उनके शीघ्र निराकरण कराने का आश्वाशन दिया । ज्ञापन सोपने वालों मै यूनियन के शाखा सचिव नवीन तिवारी, यूनियन के अध्यक्ष अनिल यादव, यूनियन के मण्डल उपाध्यक्ष महेंद्र कुर्मी, एस के अग्रवाल, जावेद खान, राहुल चौबे, राजेश पटेल देवेंद्र मिश्रा, वीरेंद्र चौहान, मनोज प्रजापति सहित कई यूनियन कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।


-

Share:

बीजेपी के पूर्व विधायक और पराजित प्रत्याशी महेश राय हो सकते है निष्कासित : अनुशासनहीनता का मिला नोटिस

बीजेपी के पूर्व विधायक महेश राय हो सकते है निष्कासित : अनुशासनहीनता का मिला नोटिस

तीनबत्ती न्यूज : 06 दिसंबर, 2023
भोपाल : सागर जिले की बीना विधानसभा के पूर्व विधायक और पराजित प्रत्याशी महेश राय को बीजेपी ने अनुशासन हीनता संबंधी नोटिस दिया और तीन दिन में जवाब मांगा है। पराजित प्रत्याशी महेश राय ने  कल मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस करके अपनी हार का जिम्मेदार  जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया और भाजपा संगठन बताते हुए जमकर आरोप लगाए थे। इससे पार्टी की छवि धूमिल हुई थी।  


ये लिखा नोटिस में
भाजपा के प्रदेश महामंत्री और कार्यालय प्रभारी भगवानदास सबनानी द्वारा  महेश राय को जारी पत्र के मुताबिक  विधानसभा चुनाव-2023 में पराजय के उपरांत आपके द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित कर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष सहित अनेक वरिष्ठ नेताओं पर भीतरघात एवं आपके विरूद्ध कार्य करने जैसे गंभीर आरोप लगाये गये है, जो कि उचित मंच नहीं है। आप पूर्व विधायक है तथा पार्टी की व्यवस्था एवं अनुशासन से भली-भांति परिचित है।
पार्टी में अनुशासन का पालन सर्वोपरि है। आप अपने चुनाव संबंधी विषय तथा आपके साथ हुए असहयोग एवं भीतरघात की जानकारी तथ्यों एवं प्रमाणों सहित पार्टी नेतृत्व के समक्ष रख सकते थे, जो कि उचित फोरम है।

 लेकिन आपने ऐसा नहीं किया और आपके द्वारा सार्वजनिक रूप से पत्रकार वार्ता आयोजित कर पार्टी के जिलाध्यक्ष तथा अन्य नेताओं व कार्यकर्ताओं पर भीतरघात के गंभीर आरोप लगाने से संपूर्ण जिले में पार्टी की छवि को आघात पहुंचा है।अतः पत्र प्राप्ति के तीन दिवस के भीतर स्पष्ट करें कि क्यों न आपके विरुद्धअनुशासनहीनता की कार्यवाही की जाये?
___________________

सुने :यह  बोले  थे महेश राय



_________________

ये आरोप लगाए थे

पराजित प्रत्याशी महेश राय ने  मीडिया से चर्चा में कहा था कि जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने षड्यंत्र रचा है। बीना में प्रभारी से लेकर संगठन तक में अपने लोगो को बैठाया। जिन्होंने चुनाव में खिलाफ में कार्य किया । उन्होंने कहा की जिला अध्यक्ष  सागर में रहते थे और रात में आकर बीजेपी के खिलाफ प्रचार किया।  बीना में चुनाव के दौरान जानबूझकर मुख्यमंत्री की सभाएं नही होने दी। उन्होंने इसकी सीएम शिवराज सिंह और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से शिकायत की है। महेश राय ने कहा कि बीना में संगठन में जो भी नियुक्तियां हुई । उन लोगो ने गड़बड़िया की है। इनकी नियुक्ति के समय भी पार्टी में शिकायत दर्ज कर विरोध जताया था। 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

झील किनारे ओपन एयर थिएटर से नागरिक ले सकेंगे म्यूजिकल फाउंटेन शो का आनंद▪️कलेक्टर ने किया झील परियोजना कार्यों का निरीक्षण

झील किनारे ओपन एयर थिएटर से नागरिक ले सकेंगे म्यूजिकल फाउंटेन शो का आनंद

▪️कलेक्टर ने किया झील परियोजना कार्यों का निरीक्षण

तीनबत्ती न्यूज 6 दिसंबर 2023
सागर :  कलेक्टर  दीपक आर्य ने निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एंव सी. ई. ओ. सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  चंद्र शेखर शुक्ला के साथ लाखा बंजारा झील परियोजनाकार्य अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। विभिन्न आयामों पर किए जा रहे विकास कार्यों का स्थल निरीक्षण करते हुए उन्होनें कार्य की प्रगति देखी और इंजीनियरों व निर्माण एजेंसी को समय से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की लाखा बंजारा झील में म्यूजिकल फाउंटेन लगाने का शेष कार्य शीघ्रता से पूरा करें और देशभक्ति गीत, भजन, गजल सहित सदाबहार हिन्दी और अंग्रेजी गानों पर म्यूजिकल फाउंटेन शो की टेस्टिंग कराएं। इस संगीतमय फब्बारे के मनमोहक और मनोरम लाइटिंग दृश्य व संगीत का आनंद ओपन एयर थिऐटर पर बैठकर नागरिक ले सकें। 
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा की मोंगा बधान एवं अन्य स्थलों पर पाथवे के दोनो ओर ग्रिल लगाकर सुरक्षित बनाएं ताकि दुर्घटनाओं की संभावना न रहे। पाथवे किनारे झील की ओर बनाई गई बाउंड्री पर भी सुंदर आर्टिकल लगाएं। झील किनारे लगे पुराने ऐतिहासिक वृक्षों को स्पॉट लाईट आदि से खूबसूरत बनाएं। बच्चों के खेलने के लिए बनाए जा रहे प्ले एरिया के साथ ही कबड्डी, बास्केटबॉल, और वॉलीबॉल जैसी स्पोर्ट फैसेलिटीज भी तैयार कराएं। झील किनारे पुरानी दीवारों पर मॉर्डन आर्ट पेंट कर सुंदर बनाएं। झील से जलकुम्भी निकालने का कार्य लगभग पूर्ण है शेष जलकुम्भी आदि को शीघ्र अलग कराएं और घाटों सहित पाथवे पर शेष स्टोन लगाने का कार्य पूरा कराएं और छतरियां स्थापित करें।
गंगा मंदिर की ओर लगाए जाने वाले विशाल तिरंगे के लिए फाउंडेशन सहित 100 फुट ऊंचाई का पोल स्थापित किया गया है। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देशित करते हुए कहा की झंडे के आस-पास समुचित प्रकाश व्यवस्था की जाए ताकि रात्रि के समय भी झंडे को आसानी से देखा जा सके।
निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के इंजीनियर, पीएमसी के एक्सपर्ट सहित निर्माण ऐजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
Share:

गौर विश्वविद्यालय एवं महार रेजीमेंट सेंटर के बीच हुआ अकादमिक समझौता▪️अग्निवीरों के शैक्षणिक उन्नयन की दिशा में देश का पहला अकादमिक समझौता

गौर विश्वविद्यालय एवं महार रेजीमेंट सेंटर के बीच हुआ अकादमिक समझौता

▪️अग्निवीरों के शैक्षणिक उन्नयन की दिशा में देश का पहला अकादमिक समझौता

#m 

तीनबत्ती न्यूज : 06 दिसंबर,2023
सागर : डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर एवं भारतीय सेना के महार रेजीमेंट सेंटर, सागर के बीच अकादमिक समझौता कार्यक्रम का आयोजन महार रेजीमेंट सेंटर सागर के सुरेश चंद्र सभागार में संपन्न हुआ. इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता एवं ब्रिगेडियर इन्द्रजीत सिंह भल्ला ने समझौता-पत्रक पर हस्ताक्षर किए. महार रेजीमेंट के अधिकारियों, सैनिक, अग्निवीर और उनके परिवारजनों  के शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं तकनीकी दक्षता उन्नयन के सन्दर्भ में यह अकादमिक समझौता किया गया है. 

गौरतलब है कि अग्निवीरों के सन्दर्भ में उनके शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं तकनीकी कौशल को विकसित करने हेतु किसी विश्वविद्यालय के साथ यह पहला समझौता है. मुख्य अतिथि के रूप में वक्तव्य देते हुए प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर होने वाला यह ऐतिहासिक अकादमिक समझौता है. एक तरफ बाबा साहब ने सबकी शिक्षा के लिए देश के सामने विधान प्रस्तुत किया वहीं डॉ. गौर ने इस हेतु विश्वविद्यालय का निर्माण किया. यह अकादमिक समझौता बाबा साहब अम्बेडकर और डॉ. हरीसिंह गौर दोनों के महान संकल्पों की साझा परिणति है. भारतीय सेना की एक इकाई के रूप में महार रेजीमेंट जहां जाबाज एवं कुशल सैनिक तैयार कर रही है वहीं एक विश्वविद्यालय के रूप में हम अपनी भूमिका का निर्वाह करते हुए उन्हें शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं तकनीकी दक्षता के साथ डिग्री भी प्रदान करेंगे. 
प्रो. अम्बिकादत्त शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि महार रेजीमेंट एवं विश्वविद्यालय के बीच ऐतिहासिक काल से ही साम्यता रही है. इस विश्वविद्यालय की अकादमिक यात्रा की शुरुआत इन्हीं सैन्य बैरकों से हुई थी. आज यह अवसर है जब यह विश्वविद्यालय राष्ट्र के वीर पुत्रों एवं उनके परिजनों को ज्ञान रूपी उपहार देने जा रहा है. यह ज्ञान एवं शौर्य के मिलन का ऐतिहासिक क्षण है. 

समारोह की अध्यक्षता कर रहे ब्रिगेडियर भल्ला ने इस अवसर पर कहा कि महार रेजीमेंट के परिवारों की महिलायें न केवल अपने बच्चों एवं परिवारों के साथ खड़ी होती हैं बल्कि नौजवान पुत्रों का हर समय उत्साहवर्धन भी करती हैं. यह अकादमिक समझौता उनकी शिक्षा और कौशल विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा. अग्निवीरों के लिए तैयार हो रहे पाठ्यक्रमों की मदद से वे भविष्य में सैन्य सेवा के उपरान्त भी अपने जीवन को रोजगार एवं कौशल के स्तर पर समृद्ध कर पायेंगे.
समारोह में महार रेजीमेंट एवं विश्वविद्यालय के वृत्त चित्रों का प्रदर्शन भी किया गया. कुलपति प्रो. गुप्ता एवं ब्रिगेडियर भल्ला ने एक–दूसरे को स्मृति चिन्ह भेंट किया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय प्रतिनिधि मंडल के रूप में प्रभारी कुलसचिव डॉ. एस पी उपाध्याय, प्रो. हेरेल थॉमस, प्रो. एम एस पाहवा, प्रो. एस के काशव, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. विवेक जायसवाल, प्रवीण राठौर उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन सैन्य प्रशिक्षक वरुण कुमार सिंह ने किया.



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

डा गौर की अंग्रेजी में लिखी किताबो का पुनः प्रकाशन : डा लक्ष्मी पांडेय ने उठाया बीड़ा

डा गौर की अंग्रेजी में लिखी किताबो का पुनः प्रकाशन : डा लक्ष्मी पांडेय ने उठाया बीड़ा 

तीनबत्ती न्यूज: 06 नवंबर,2023
सागर : डॉ सर हरीसिंह गौर की अंग्रेजी में लिखी गईं 6 पुस्तकों का पुनः प्रकाशन हुआ।  इनमे स्टेपिंग वेस्टवार्ड, रेंडम राइम्स और सेवन लाइफ छप कर आ गईं। फैक्ट्स एन्ड फैंसी, हिज ओनली लव और स्प्रिट ऑफ बुद्धिज़्म पर अंतिम चरण का कार्य चल रहा है । ये तीनों पुस्तकें मार्च में छप कर आ जाएंगी। डॉ लक्ष्मी पाण्डेय ने इन 6 पुस्तकों के पुनर्प्रकाशन का बीड़ा उठाया । उन्होंने
स्वयं इन पुस्तकों का सम्पादन किया। डॉ लक्ष्मी पाण्डेय डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में 17 वर्षों से अध्यापन कार्य कर रही हैं। वे एक प्रतिष्ठित उपन्यासकार और समीक्षक हैं।

उन्होंने सागर विश्वविद्यालय से ही ग्रामीण जीवन पर आधारित उपन्यासों पर पी, एच डी और भारतीय काव्यशास्त्र पर डी, लिट् की उपाधि प्राप्त की है। वे अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार में 4 वर्षों वर्षों तक हिंदी सलाहकार समिति की सदस्य रही हैं। 3 उपन्यासों सहित उनके 48 ग्रन्थ प्रकाशित हैं।  डॉ लक्ष्मी पाण्डेय ने बताया कि गौर साहब की विधि पर लिखी पुस्तकों के अनेक संस्करण देश के अनेक भागों से विद्वानों ने समय समय पर प्रकाशित कराए हैं लेकिन साहित्य और दर्शन पर लिखा साहित्य उपेक्षित ही रहा जिसके कारण गौर साहब के साहित्यकार पक्ष को लोग जान नहीं पा रहे हैं। अब इन पुस्तकों के प्रकाशन से उनके साहित्य पर शोध कार्य हो सकेगा। आम जनता और विद्यार्थी इसे अनुज्ञा बुक्स दिल्ली से खरीदकर पढ़ सकेंगे। 

डॉ लक्ष्मी ने बताया कि उन्होंने इन तीनों पुस्तकों का एक सेट विश्वविद्यालय की  कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता  को भेंट कर दिया है। वे इन पुस्तकों को दिल्ली और नागपुर विश्वविद्यालय के कुलपतियों को भी भेंट करेंगी। ताकि सागर नागपुर और दिल्ली विश्वविद्यालय इन पुस्तकों की अधिकतम प्रतियां अपने पुस्तकालयों के लिए खरीदें। जिससे गौर साहित्य का प्रचार प्रसार हो और इस पर शोध कार्य हो । ये पुस्तकें पाठ्यक्रम में लगाई जा सकें। उन्होंने कहा कि वे प्रसन्न और आश्वस्त हैं कि उन्होंने अगले 40 से 50 वर्षों के लिए इन 6 पुस्तकों के रूप में गौर साहित्य को सुरक्षित कर दिया है। इन 6 प्रकाशित पुस्तकों के बाद जो पुस्तकें बची हैं विश्वविद्यालय की गौर पीठ उन्हें इसी तरह प्रकाशित करा सकती है।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

मुर्गी पंखों के जैव अपघटन पर उत्कृष्ट रिसर्च के लिए पुरस्कृत हुई माइक्रोबायोलॉजी विभाग की ईशा शर्मा

मुर्गी पंखों के जैव अपघटन पर उत्कृष्ट रिसर्च के लिए पुरस्कृत हुई माइक्रोबायोलॉजी विभाग की ईशा शर्मा


तीनबत्ती न्यूज : 05 दिसंबर,2023
सागर : डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की शोध छात्रा ईशा शर्मा को एसोसिएशन ऑफ माइक्रोबायोलॉजी ऑफ इंडिया (ए.एम.आई.) द्वारा उनके उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए बेस्ट ओरल प्रेजेंटेशन अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें बुन्देलखंड विश्वविद्यालय झाँसी में 1 से 3 दिसम्बर के दौरान आयोजित ए.एम.आई. की 64वीं अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में बैक्टीरिया द्वारा मुर्गी के पंखों के अपघटन एवं उनसे उपयोगी पदार्थ बनाने पर प्रस्तुत किये गये रिसर्च पेपर पर दिया गया है।
________________
तीनबत्ती न्यूज. कॉम के पढ़ने वालो की संख्या 44 लाख पार हुई
पाठको को धन्यवाद

_____________
ईशा पोल्ट्री फेदर्स के जैविक अपघटन पर पिछले पाँच वर्षों से कार्य कर रही हैं एवं डी.एस.टी. इंस्पायर फेलो भी हैं। वो अपना शोध कार्य माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नवीन कानगो के निर्देशन में कर रहीं हैं। इस पुरस्कार के साथ उन्हें स्प्रिंगर नेचर इंडिया द्वारा 200 यूरो राशि का गिफ्ट वाउचर भी प्रदान किया गया है। इस उपलब्धि पर विभाग के शिक्षकों एवं शोध छात्र-छात्राओं ने बधाई दी है।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

श्री गुलाब बाबा मंदिर का 16वें वार्षिक उत्सव : महाप्रसादी-भंडारा में हजारों भक्तों ने ग्रहण की, रात्रि में हुई श्री धीरज बावरा वृन्दावन की भजन संध्या

श्री गुलाब बाबा मंदिर का 16वें वार्षिक उत्सव : महाप्रसादी-भंडारा में हजारों भक्तों ने ग्रहण की, रात्रि में हुई श्री धीरज बावरा वृन्दावन की भजन संध्या

तीनबत्ती न्यूज: 05 दिसंबर,2023
सागर :  बुंदेलखण्ड में आज श्री गुलाब बाबा मंदिर भजन एवं भंडारे के लिए जाना जाता है और ब्रह्मलीन श्री गुलाब बाबा जी स्वयं भजन एवं भंडारे के लिए प्रेरित करते थे । ज्ञात हो कि श्री गुलाब बाबा मंदिर का इस वर्ष 16वाॅ वार्षिक उत्सव 28 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है गत रात्रि में अरूणमणी त्रिपाठी (जूनियर लख्खा) की भजन संध्या ने अर्द्धरात्रि तक भक्तों को अपनी भक्तिमयी प्रस्तुतियों से बांधा रखा था ।

व्यवस्थापन प्रमुख जयंत परासरे एवं किरण परासरे ने बताया कि सोमवार 5 दिसम्बर की रात्रि 8ः30 बजे तक चले विशाल महाप्रसादी-भंडारा में सुबह से ही भक्तों की भीड़ रात्रि तक अनवरत बनी रही, हजारों की संख्या ने पूर्ण सम्मान एवं पूर्ण व्यवस्था के साथ प्रसादी ग्रहण की । इतने विशाल एवं पारम्परिक भंडारा निर्माण के लिए महाराष्ट्र के भंडारा-माॅलेगांव से लगभग 30 रसोइये पारम्परिक ईधन भट्टी पर रोटी, चावल, सब्जी एवं मीठा का निर्माण पूर्ण शुद्धता एवं सुरक्षा के साथ करते रहे, एवं लगभग 100 सागर-दमोह-महाराष्ट्र के भक्तों की टीम परोसने का कार्य करती रही । 
________________


____________________

पूर्ण सुरक्षा-व्यवस्था-पार्किंग हेतु 10 युवा भक्त स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ कार्य कर रहे थे । सागर के बाहर से आने वाले भक्तों की व्यवस्था हेतु मुख्य कार्यालय के पास पूछताछ कार्यालय 24 घंटे चालू रख भक्तों की सभी व्यवस्थायें करता रहा ।

मंदिर अध्यक्ष भरत आनंद वाखले एवं सचिव श्याम सोनी ने बताया कि मंदिरों के आसपास फूलों की सजावट, रंगीन एवं अत्याधुनिक लाइटें वृन्दावन के प्रेम मंदिर की अनुभूति दिला रही थी । अत्याधिक भीड़ के कारण मंदिर परिसर के सभी सी.सी.टी.बी. कैमरों को बाहर एक बहुत बड़ी स्क्रीन पर जोड़ा गया था, जहां पूरे परिसर स्थलों को सामान्य जन देख कर अभिभूत हो रहे थे । परिसर के अंदर पूरे समय चाय का निःशुल्क इंतजाम होने से भक्तों-दर्शकों ने दिनभर गुनगुनी धूप के साथ चाय-की चुस्कियां का आनंद लेकर एक अलग ही पारिवारिक माहौल निर्मित किया हुआ था ।

मंदिर के व्यवस्थापन सदस्य गोलू (प्रमेन्द्र) रिछारिया ने बताया कि उत्सव के समापन के दोपहर 12 बजे से बुन्देली भजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें 32 टीमों ने हिस्सा लेकर प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं दो सात्वना पुरूस्कार प्राप्त किये मंदिर ट्रस्ट की तरफ से सभी मंडलियों का शाल श्रीफल एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया गया । निर्णयण मंडल में श्री हरगोविन्द विष्व, श्री षिवरतन यादव, श्री जयंत विष्वकर्मा थे एवं संचालन राजीव रत्न गोलान्दाज ने किया । 


समापन अवसर पर विषाल भव्य भजन संध्या में वृन्दावन से पधारे श्री विनोद जी अग्रवाल के साथी श्री धीरज बावरा (मेरो प्राण धन राधा रानी फेम) के साथ झांकियों पर नृत्य प्रस्तुतियांे से इस आयोजन में सभी को थिरकाया । रात्रि 11ः32 तक चले इस आयोजन के पश्चात श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी को भक्त अपने कंधे पर श्री गुलाब शक्तिपीठ से श्री गुलाब बाबा मंदिर के गर्भगृह में लेकर आये जहाॅ मंदिर ट्रस्ट की ज्योति अलमेड़ा (ताईजी) ने आरती कर भक्तों की ओर से आराधना की। समापन अवसर पर सभी भक्तों ने ढोल तासे पर नृत्य कर आतिशबाजी का आनंद लिया । 

संपूर्ण आयोजन में श्री गुलाब बाबा मंदिर के व्यवस्थापन हेतु विभिन्न टीमों ने कार्यकर वार्षिक उत्सव के सफल आयोजन में सहयोग प्रदान किया, एवं जिला पुलिस, नगर निगम सागर, नगर प्रशासन सागर, समस्त पत्रकार बंधुओं एवं वार्ड वासियों का सहयोग रहा ।

संपूर्ण आयोजन के व्यवस्थापन में डाॅ. हरीशंकर साहू, डाॅ. घनश्याम वैद्य, शिवकुमार ताम्रकार, के,एल.नेमा, डालचंद पटेल (लम्बरदार), डाॅ. अजय विश्वकर्मा, डाॅ. अनिल साहू, डाॅ. शिवराम आठया, डाॅ. तरूण बडोन्या, डाॅ. श्याम चैबे, डाॅ. जीवनलाल विश्वकर्मा, संजय जडिया, प्रवीण जग्गी, सुधीर पलया, नीतेश शर्मा, राजू गंगवानी, मनोज संगतानी, दीपक मेहरा, नरेन्द्र छाबड़ा, ओमपाल आर्य, संुदरलाल करेले, संतोष करेले, कैलाश साहू, अखलेश जैन, उत्तम पटैल, रविशंकर खटीक, दिनेश तंतवाल, मनोज बडोन्या, जसवंत सिंह ठाकुर, सतीश विश्वकर्मा, प्यारेलाल आठ्या, मनोज पटैल, लकी सराफ, निलेष अवस्थी, गोपाल कोलते, संतोष दगडे (मुंबई) के साथ दमोह के श्री महेन्द्र सोनी, संदीप सराफ, संजीव सराफ, मदन गोपाल पाराषर, विजय सोनी, अमित सोनी, मनीष विश्वकर्मा, श्री बी.एन.सोनी, सहित महिला मंडल से श्रीमति योगिनी वाखले, सविता सोनी, क्षिप्रा सराफ, अमिता पलया, सुश्री शिबू सोनी, श्वेता तिवारी, अमिता दुबे, अनीता आठ्या, हेमलता चैरसिया, सान्या सोनी, शुभि मिश्रा, राशि साहू, रिया ठाकुर आदि ने व्यवस्थायें संभाली है। आफिस व्यवस्था में मंुबई से बालाजी पाण्डरे, माधव पाटिल एवं प्रकाश नेमा का सहयोग रहा । 

    

                                                    
Share:

SAGAR: बीजेपी प्रत्याशी व विधायक का आरोप : जिलाध्यक्ष और उनकी टीम ने हरवाया चुनाव ▪️ बीना की हार की समीक्षा होगी : प्रवक्ता

SAGAR: बीजेपी प्रत्याशी व विधायक  का आरोप : जिलाध्यक्ष और उनकी टीम ने हरवाया चुनाव 

▪️ बीना की हार की समीक्षा होगी : प्रवक्ता

▪️विनोद आर्य
तीनबत्ती न्यूज : 05 दिसंबर,2023
सागर :  सागर जिले की आठ विधानसभा सीटो में से 7 सीटो पर जीत दर्ज करने वाली भाजपा कलह का शिकार हो गई। बीजेपी सागर जिले की बीना सीट पर चुनाव हार गई। इस हार का आरोप हारे प्रत्याशी ने जिलाध्यक्ष पर लगाया है। बीना जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया का गृहनगर है । बीना विधानसभासे बीजेपी प्रत्याशी और दो दफा के विधायक महेश राय को कांग्रेस की निर्मला सप्रे ने 6 हजार 155 वोट से हराया। महेश राय पिछले दो चुनाव लगातार जीते है। उधर  महेश राय के बयान की जमकर आलोचना भी हुई है। 
बीजेपी प्रवक्ता ने  इन आरोपों को निराधार बताया है और  हार की समीक्षा की बात कही है। 
______________________

देखे : बीजेपी विधायक व  प्रत्याशी महेश राय का आरोप : जिलाध्यक्ष ने हरवाया


____________________

जिलाध्यक्ष और संगठन पर हार का ठीकरा फोड़ा

पराजित प्रत्याशी महेश राय ने आज मीडिया से चर्चा में कहा कि जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने षड्यंत्र रचा है। बीना में प्रभारी से लेकर संगठन तक में अपने लोगो को बैठाया। जिन्होंने चुनाव में खिलाफ में कार्य किया । उन्होंने कहा की जिला अध्यक्ष  सागर में रहते थे और रात में आकर बीजेपी के खिलाफ प्रचार किया।  बीना में चुनाव के दौरान जानबूझकर मुख्यमंत्री की सभाएं नही होने दी। उन्होंने इसकी सीएम शिवराज सिंह और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से शिकायत की है। महेश राय ने कहा कि बीना में संगठन में जो भी नियुक्तियां हुई । उन लोगो ने गड़बड़िया की है। इनकी नियुक्ति के समय भी पार्टी में शिकायत दर्ज कर विरोध जताया था। 


 इन नेताओ पर लगाए आरोप
भाजपा प्रत्याशीशेष राय ने  जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शशि केथोरिया, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य धरमू राय, विधानसभा संयोजक मनोज शर्मा, नगर मंडल अध्यक्ष शुभम तिवारी, जिला संयोजक व्यापारी प्रकोष्ठ मुकेश जैन, भानगढ़ मंडल अध्यक्ष मनीष राज पटेल, नगर महामंत्री अभिषेक लिटोरिया, नगर महामंत्री विमल अहिरवार, जिला संयोजक बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ डॉ नरेंद्र ठाकुर, अंत्योदय समिति सदस्य राजा बाबू यादव, जिला उपाध्यक्ष किसान मोर्चा भाजपा अखिलेश तिवारी, अध्यक्ष किसान मोर्चा बदन सिंह ठाकुर, नपा उपाध्यक्ष रमाकांत बिलगैया, वीर सावरकर वार्ड पार्षद अजय ठाकुर पर आरोप लगाए हैं। 


 बीना ने हार  की होगी समीक्षा : जिले में जोरदार प्रदर्शन बीजेपी का

भाजपा के प्रदेश पेनलिस्ट प्रवक्ता प्रदीप राजौरिया ने बताया कि सागर जिले की बीना विधानसभा में भाजपा को मिली पराजय को भारतीय जनता पार्टी स्वीकार कर भाजपा अति शीघ्र बैठक कर पराजय के कारणों पर बिंदुवार समीक्षा करेगी और बीना विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी की जो कमियां होंगी उन्हें दूर कर हर हाल में आगामी समय में बीना विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिले इस दिशा में भारतीय जनता पार्टी आगे बढ़ेगी।


कमजोर सीटों पर जिलाध्यक्ष ने ज्यादा फोकस दिया जिसका परिणाम जीत मिली

 प्रदीप राजोरिया ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा के चुनाव में सागर जिले की सात विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक बहुमत से जीत दर्ज करना भाजपा के लिए बड़ी सफलता है l गौरव सिरोठया ने भाजपा जिला अध्यक्ष बनने के तुरंत  सबसे पहले सागर जिले की हारी सीटें देवरी और बंडा को विजयी बनाने का संकल्प लेकर देवरी और बंडा विधानसभा में स्वयं सतत प्रवास कर संगठन को मजबूत और सशक्त बनाने की दिशा में जुटकर कार्य किया l
______________________________


_____________________
 जिसका परिणाम कि अभी हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में दोनों हारी सीटों पर बूथ स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने सैनिकों की भांति मोर्चा संभालकर भाजपा को विजय बनाने की दिशा में कार्य किया और बूथ को मजबूत और सशक्त बनाने की दिशा में बेहतरीन कार्य किया l जिससे दोनो हारी सीटो पर निश्चित रूप से जितना चुनाव भाजपा प्रत्याशियों ने लड़ा उतना ही बूथ पर तैनात पन्ना प्रमुख, बूथ अध्यक्ष, बूथ महामंत्री और भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने भी मोर्चा संभालकर चुनाव लड़ा। जिससे दोनों हारी सीटों पर विजय मिली l 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

प्रत्येक विद्यार्थी में डॉ. गौर की मेधा का प्रतिबिंब परिलक्षित होना चाहिए- कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता▪️प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारम्भ का आयोजन

प्रत्येक विद्यार्थी में डॉ. गौर की मेधा का प्रतिबिंब परिलक्षित होना चाहिए- कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता

▪️प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारम्भ का आयोजन

तीनबत्ती न्यूज : 04 दिसंबर,2023
सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में सत्र 2023-24 में प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारम्भ का आयोजन विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती सभागार में संपन्न हुआ. देवी सरस्वती एवं डॉ. गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई. कार्यक्रम में विद्यार्थियों की ओर से दिव्यांग विद्यार्थी अंकित ने व्हील चेयर पर बैठ कर कुलपति  का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया साथ ही  कुलपति  ने भी नवप्रवेषित विद्यार्थियों के प्रतिनिधि के रूप में अंकित को पुष्प गुच्छ प्रदान कर समूचे विद्यार्थियों का स्वागत किया.

स्वागत वक्तव्य देते हुए अधिष्ठाता, छात्र-कल्याण प्रो. अम्बिकादत्त शर्मा ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा डॉ. गौर के स्वप्नों और विरासत को विश्व भर में पहुंचाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आप सब के कंधों पर है. 
विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कुलगुरु प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि आप भाग्यशाली हैं कि आपको डॉ. गौर की धरती पर उनके स्वप्नों के विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का अवसर मिला है. आप इस अवसर को परिणाम में बदलते हुए अपनी अकादमिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मेधा को विश्व पटल पर स्थापित कीजिये. यहाँ के प्रत्येक विद्यार्थी में डॉ. गौर की मेधा का प्रतिविम्ब परिलक्षित होना चाहिए.


 उन्होंने विश्वविद्यालय की अकादमिक गतिविधियों को अधिक सम्यक बनाने हेतु विभिन्न प्रकार के संसाधनों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने कहा कि बड़ी क्षमता का एक भव्य कन्वेंशन सेंटर प्रस्तावित है. जल ही बनकर तैयार होगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिए हर तरह की सुविधा मुहैया कराने के लिए तत्पर है. फ़ूड प्लाजा, सिंथेटिक ट्रैक, पुस्तकालय का एक्सटेंशन, नवीन प्रयोगशालाएं, नवीन अकादमिक भवन एवं अन्य कई तरह की सुविधाएं प्रगति की ओर हैं.  

कुलानुशासक प्रो. चंदा बैन ने अनुशासन की महत्ता को मानव जीवन में सफलता के सोपान से जोड़ते हुए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर में अनुशासन व्यवस्था बनाये रखने में उनकी भूमिका को रेखांकित किया. प्रो. नवीन कांगो, निदेशक, अकादमिक गतिविधयां ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तारतम्य में विश्वविद्यालय द्वारा अपनाये गए विभिन्न पाठ्यक्रम संरचनाओं, विषयों के चयन एवं अकादमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट जैसे महत्त्वपूर्ण विषयों से विद्यार्थियों को अवगत कराया. 

अध्यक्ष, प्रतिपालक परिषद् प्रो. राजेश गौतम ने विश्वविद्यालय छात्रावासी सुविधाओं, सांस्कृतिक परिषद् के समन्वयक डॉ. राकेश सोनी ने विद्यार्थियों के लिए विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के निदेशक डॉ. विवेक साठे ने विश्वविद्यालय में उपलब्ध खेल-कूद संबंधी सुविधाओं, डॉ. धर्मेन्द्र सर्राफ ने राष्ट्रीय कैडेट कोर, डॉ. सुनीत वालिया ने राष्ट्रीय सेवा योजना के, प्रो. उत्सव आनंद ने छात्रवृत्ति संबंधी विभिन्न योजनाओं, डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने पुस्तकालय, प्रो. श्री भागवत ने प्लेसमेंट प्रकोष्ठ एवं डॉ. अभिषेक जैन ने विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जानकारी दी.


कार्यक्रम का सञ्चालन डॉ. आशुतोष ने किया एवं आभार ज्ञापन डॉ. रजनीश ने व्यक्त किया. कार्यक्रम के अंत में सांस्कृतिक परिषद् की ओर से विद्यार्थियों ने सांगीतिक प्रस्तुतियां दीं. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे.



Share:

Archive