शनिवार, 29 जनवरी 2022

राई लोक नृत्य को अंतरराष्ट्रीय मंच पर श्री राम सहाय पांडे ने दिलाई पहचान : गोविंद सिंह राजपूत

राई लोक नृत्य को अंतरराष्ट्रीय मंच पर श्री राम सहाय पांडे ने दिलाई पहचान : गोविंद सिंह राजपूत

सागर। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा भारत सरकार से पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित लोक नृत्य कलाकार श्री राम सहाय पांडे जी का उनके निवास पर पहुंचकर शॉल श्रीफल से सम्मान किया ।इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  जी ने कहा कि रामसहाय पांडे जी हमारे सागर के अनमोल मोती है जिन्होंने देश सहित विदेशों में भी हमारे सागर और बुंदेलखंड का नाम रोशन कर राई नृत्य के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राई नृत्य को पहचान दिलाने वाले श्री राम सहाय पांडे जी द्वारा अपनी कला के प्रति समर्पण और साधना को सभी ने देखा है श्री पांडे द्वारा उस समय अपने कला के लिए संघर्ष किया गया जब राई नृत्य देखने में  लोग परहेज करते थे ऐसे समय में श्री पांडे द्वारा अपने कला के लिए समर्पण और सतत संघर्ष से ही आज उन्हें ये मुकाम मिला है। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने पद्मश्री सम्मान से सम्मानित श्री राम सहाय पांडे जी तथा उनके परिवार को  शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष कमलेश बघेल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अनिल श्रीवास्तव पिपरा,बब्बू यादव,जयकुमार सोनी,मस्तराम घोषी,राकेश तिवारी बिलहरा, अंकु चौरसिय, राघवेंद्र ठाकुर, चंद्रेश सिंह राजपूत टीला,  राजू विश्वकर्मा, कुंवर सिंग,सहित भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

शुक्रवार, 28 जनवरी 2022

नगर परिषद बांदरी को 10 करोड़ रूपए स्वीकृत, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दी कार्याें की सौगाते

नगर परिषद बांदरी को 10 करोड़ रूपए स्वीकृत,  मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दी कार्याें की सौगाते

बांदरी।मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बांदरी में कुल डेढ़ करोड़ रूपए लागत के शाॅपिंग काम्पलेक्स, स्वागत द्वार और हाईमास्क लाईट कार्याें का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को 16 लाख रूपए के चैक प्रदान किए साथ ही नगर परिषद् को 10 करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। मंत्री श्री सिंह ने धर्मेन्द्र अहिरवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवास में गृहप्रवेश कराया और उसके परिजनों के साथ भोजन किया।_
 बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अगर विकास होता है तो उसका लाभ सबको मिलता है। क्षेत्र में तरक्की, समृद्धि और खुशहाली आती है। यह सब कोरे भाषणों से नहीं होता। उन्होंने कहा कि विकास हमारा लक्ष्य है और खुरई विधानसभा क्षेत्र को नंबर वन पर लाना संकल्प है।

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी के नगर परिषद् बनने के बाद यहां के लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए मालथौन नहीं जाना पड़ता। नगर परिषद् बनने से यहां तेजी से विकास हो रहा है। जिससे जमीनों की कीमतें बढ़ी हैं। उन्होंने बांदरी में चल रहे निर्माण कार्यों में खेल मैदान, आॅडीटोरियम, नाली निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, सफाई व्यवस्था, हाई मास्क लाइट, स्ट्रीट लाइट आदि का जिक्र किया। 
उन्होंने कहा कि बांदरी में पेयजल व्यवस्था हेतु 40 करोड़ रूपए स्वीकृत कराये हैं। इसके साथ ही 49 बोर कराये गए हैं। निर्माण कार्याें के लिए केन्द्र सरकार से वन विभाग की 19 हेक्टेयर जमीन बांदरी नगर परिषद् को हस्तांतरित कराई गई है। 38 करोड़ रूपए लागत का सीएम राईज स्कूल मंजूर कराया गया है। जिन गांवों में जगह है, वहां बड़े तालाब स्वीकृत किए जाना है। अभी दो तालाबों में काम चल रहा है। पूरे बांदरी एरिया में खेतों में सिंचाई के लिए उल्दन परियोजना से जोड़ा गया है। जिसकी पाइप लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया है। कोशिश है कि अगले दो सालों में बांध का पानी खेतों में पहुंचे। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी में डाॅ. बाबा साहब अम्बेडकर की शानदार प्रतिमा स्थापित की जाएगी। संत रविदास धर्मशाला के निर्माण में जो भी राशि लगना है, उसकी व्यवस्था हम करेंगे। उन्होंने कहा कि बांदरी में विकास कार्यों के लिए आज नगर परिषद् के लिए 10 करोड़ रूपए स्वीकृत करता हूं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में कराये गये विकास कार्याें को देखकर कांग्रेसियों को तकलीफ हो रही है। खुरई नगर पालिका द्वारा बच्चों के लिए बनाये गये सेल्फी प्वाइंट को कुछ गुण्डों ने तोड़ दिया। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वे जितना तोडेंगे, हम उससे ज्यादा बनाएंगे। बांदरी में भी सेल्फी प्वाइंट बनाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने दोहराया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास से कांग्रेसियों को चिढ़ हो रही है। उन्हें लग रहा है कि अब राजनैतिक दुकान बंद हो जाएगी। इसलिए गुण्डागर्दी पर उतर आये हैं। कल खुरई में अहिरवार समाज के लोगों को पीटा गया। दो पूर्व पार्षद गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हे भोपाल रिफर किया गया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में जो भी गुण्डे हैं, वे समझ लें 15 माह का वह समय निकल गया, जब यहां की जनता को परेशान किया जाता रहा। अब भाजपा कार्यकर्ता किसी भी तरह की गुण्डागर्दी को बर्दाश्त नहीं करेगा। 

धर्मेन्द्र अहिरवार को गृहप्रवेश कराया, परिजनों के साथ भोजन किया

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बांदरी में धर्मेन्द्र अहिरवार के घर पहुंचे और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवास पर फीता काटकर उसे गृह प्रवेश कराया। मंत्री श्री सिंह ने उसके परिजनों को शुभकामनाएं दी और अच्छा घर बनाने की तारीफ की। मंत्री श्री सिंह ने धर्मेन्द्र के परिजनों के साथ बैठकर भोजन किया और स्वादिष्ट भोजन की तारीफ भी की। उनके साथ डाॅ. सुखदेव मिश्र, भाजपा के स्थानीय नेताओं व नगर परिषद अधिकारी भी सामूहिक भोज में शामिल थे। 

सागर-रहली मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र गति से किया जाए ,नौरादेही अभ्यारण में एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए प्रस्ताव तैयार करें : मंत्री गोपाल भार्गव



सागर-रहली मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र गति से किया जाए ,नौरादेही अभ्यारण में एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए प्रस्ताव तैयार करें : मंत्री गोपाल भार्गव
 
सागर । सागर निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी
परस्पर संवाद के माध्यम से प्रत्येक माह प्रस्तुत करें। सागर-रहली मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र गति से प्रारंभ करें एवं सागर जबलपुर रोड पर नौरादेही अभ्यारण में एलिवेटेड कॉरिडोर का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, डीएफओ श्री नवीन गर्ग, डीएफओ नौरादेही श्री सुधांशु यादव, श्री पी एस पंथ, श्री हरिशंकर जयसवाल, श्री अनिल श्रीवास्तव, श्री राजेश्वर चौक,  श्री पंकज व्यास, श्री एजे खान, श्री पुष्पेंद्र सिंह, श्री उमेश यादव, श्री एनसी जैन, श्रीमती मंदाकिनी पांडे, श्री आरके सिंह, सुश्री साधना सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र की निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सर्वप्रथम मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम की समीक्षा में मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने निर्देश दिए कि, सागर विश्वविद्यालय से रहली तक 10 मीटर चौड़ी सड़क का कार्य शीघ्र प्रारंभ करें साथ ही रहली जबलपुर मार्ग में पड़ने वाले नौरादेही अभ्यारण में एलिवेटेड कॉरीडोर का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। गढ़ाकोटा रहली मार्ग की फोर लाइन चौड़ीकरण, प्लांटेशन, स्ट्रीट लाइट एवं अन्य सुंदरीकरण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने सागर-दमोह मार्ग ,दमोह-पथरिया मार्गों के निर्माण की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। मंत्री श्री भार्गव ने लोक निर्माण विभाग अंतर्गत सेतु निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि रहली विधानसभा क्षेत्र में चल रहे कुल चार कार्यों का निर्माण की गति से किया जाए।  उन्होंने सागर रहली मार्ग की 36.6 किलोमीटर पर स्थित नदी पर निर्मित सेतु का पुल निर्माण, सागर रहली मार्ग के उच्च स्तरीय पहुंच मार्ग सागर रहली जबलपुर पर सोनार नदी का

 जल मग्नीय पुल निर्माण का कार्य एवं  जूना जाम घाट केथ नदी पर उच्चस्तरीय पुल पहुंच मार्ग का कार्य समय सीमा में करने के निर्देश दिए ।
मंत्री श्री भार्गव ने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि रहली विधानसभा क्षेत्र के 250 ग्रामों में जल निगम के द्वारा हर घर जल की योजना के तहत जो कार्य किया जा रहा है वह उच्च गुणवत्ता पूर्ण किया जाए एवं समय सीमा में पूर्ण किया जाए उन्होंने निर्देश दिए कि इसके अलावा भी जो मझले टोले छूट गए हैं उन्हें भी शामिल किया जाए।
मंत्री श्री भार्गव ने रहली में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं की भी समीक्षा की जिसमें
आपचंद मध्यम सिंचाई परियोजना के अंतर्गत 4830 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। परियोजना 162 करोड़ से अधिक की राशि से तैयार होगी। इस परियोजना में रहली विधानसभा क्षेत्र के 30 ग्राम शामिल होंगे। जिसमें परासिया , झिरिया खिरिया , चनौआ खुर्द, बरखेड़ा गौतम, भौरदहार, बसारी, बेलई, विभौली पिपरिया, कदला , कुमेरिया, चंदौला, मुर्गा दरारिया, उमरा, चौका, चंद्रपुरा, बौरई, रतनारी, पहरीर, खानपुरा, खारी, सौदानी, बारपानी, गढ़ाकोटा, हिनौता, संजरा, कजरावन, चनौआ बुजुर्ग, बाछलौन मजगुंवा, भतौली, चकपरासिया शामिल हैं।
इसी प्रकार कोपरा मध्यम सिंचाई परियोजना के अंतर्गत 99 00 हेक्टेयर भूमि सिंचित की सुविधा होगी। यह परियोजना 292 करोड़ 38 लाख में तैयार की जायगी। इस परियोजना के 28 ग्राम शामिल होंगे जिसमें . चकपरासिया हिनौता, संजरा, कजरावन, चनौआबुजुर्ग, बाछलोन मजगुंवा, रतनारी, पहरीर, खानपुरा, खारी, सौदानी, बारपानी, गढ़ाकोटा, चंदौला, मुर्गा, दरारिया, उमरा, चौका, चंद्रपुरा, बौरई, भौरदहार, बसारी, बेलई, विभौली पिपरिया, कदला, कुमेरिया, परासिया, झिरिया खिरिया, चनौआ खुर्द, बरखेड़ा गौतम शामिल हैं। इसी प्रकार कैथ मध्यम सिंचाई परियोजना के माध्यम से 5135 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी जो 162 करोड रुपए से अधिक की राशि तैयार की जाएगी। इसमें 21 ग्राम शामिल होंगे।  

गुरुवार, 27 जनवरी 2022

पार्टी के लिए नींव का पत्थर साबित होगी बूथ विस्तारक योजना: मंत्री गोविंद राजपूत

पार्टी के लिए नींव का पत्थर साबित होगी बूथ विस्तारक योजना: मंत्री गोविंद राजपूत

सागर ।  भाजपा में हर कार्यकर्ता को सम्मान देने की परिपाटी है जिसके बल पर भाजपा आज देश की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। पार्टी को और अधिक मजबूत और संगठित करने के लिए बूथ विस्तारक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जो पार्टी को मजबूत करने के लिए नीव का पत्थर साबित होगी क्योंकि नींव मजबूत होने से ही इमारत हमेशा के लिए मजबूत हो जाती है,भाजपा का मुख्य उद्देश पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है और यही बूथ विस्तार कार्यक्रम की अवधारणा है,जितना हमारा बूथ मजबूत होगा उतनी ही हमारी पार्टी मजबूत होगी, यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने भारतीय जनता पार्टी कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष अंतर्गत संगठनात्मक पर्व कार्यक्रम बूथ विस्तारक योजना के तहत मंडल जैसीनगर के ग्राम केंद्र कनेरा में कहीं उन्होंने कहा कि बूथ पर कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं की हर घर और हर व्यक्ति तक पहुंच होनी चाहिए, ताकि जन-जन तक सरकार की योजनाएं पहुंच सके और हर व्यक्ति पार्टी की विचारधारा से जुड़ सके, इसलिए बूथ को मजबूत करना हमारी प्राथमिकता है इसके लिए प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार इन कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं साथ ही पार्टी के सभी विधायक और मंत्री भी इन कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। जिसमें सुरखी विधानसभा क्षेत्र के बूथ विस्तारक प्रभारी डॉ. वीरेंद्र पाठक ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है, जिसमें हर छोटे-बड़े कार्यकर्ता को जिम्मेदारी दी जाती है। जिसके तहत बूथ विस्तारक योजना बनाई गई है। बूथ प्रभारी के लिए, पन्ना प्रभारी के लिए ताकि जन-जन तक भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा पहुंच सके। इस अवसर पर कनेरा गौंड़ बूथ 196-197 में अध्यक्ष, महामंत्री, बीएलए का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया।
इस अवसर पर कमल पटैल, मंडल अध्यक्ष, मिंटे महाराज, राकेश तिवारी,विनय जैन, नीलेश जैन, नोनीतराम पटैल, खूबचंद्र पटैल, भगवान सिंह सीहोरा, प्रेम पटैल मनक्याई, अंबिका प्रसाद सोमला, नेमी पटैल, विजय कुर्मी भैंसा, राकेश दीक्षित कनेरा, लोकमन लोधी, मदनगोपाल दीक्षित, परमलाल खिरिया, विनोद कुर्मी कनेरा, ललित अहिरवार, अनिल श्रीवास्तव, लाखन कुर्मी सोमला,राजकुमार विश्वकर्मा महुआखेड़ा, शिवदीन सरपंच कनेरा, विनोद दुबे कनेरा सहित अनेक कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

SAGAR : वाहन चोर गिरोह पकड़ाया, तीन गिरफ्तार, 5 बाइक बरामद

SAGAR : वाहन चोर गिरोह पकड़ाया, तीन गिरफ्तार, 5 बाइक बरामद

सागर। सागर शहर की कोतवाली पुलिस ने एक वाहन चोर गिरोह पकडा है। तीन चोरों से 5 मोटर बाईक बरामद की है।पुलिस के मुताबिक 26 जनवरी को डिम्पल पेट्रोल पंप के पास डियूटी के दौरान मुखविर से सूचना मिली की कुछ व्यक्ति बिना नंबर प्लेट के चोरी की मोटर साईकिल से इमानुअल स्कूल तरफ से आ रहे हैं। इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को देते हुए निर्देशन में टीम द्वारा कार्यवाही करते हुये संदेहियान आरोपियों को अभिरक्षा में लेकर वैज्ञानिक रीति से पूछताछ की गई ।जो उक्त आरोपियों द्वारा मोटर साईकिल चोरी करना कबूल किया है। जो आरोपियानों से शहर व देहात से चोरी मोटर साईकिल को धारा 41(1-4) जाफौ./379 ताहि में बरामद कराया गया। आरोपियों को गिरफ्तार किया जाकर माननीय न्यायालय पेश किया गया है।

ये पकड़े गए आरोपी और बाइक

आरोपी – 01- नरेन्‍द्र उर्फ नंदू उर्फ विशाल पिता शिव नारायण पटेल 19 साल नि0 परेड मंदिर 27 नं0 गेट के पास थाना केन्‍ट सागर 
02- ओम पिता टीकाराम पटेल 19 साल नि0 तिलकगंज 
03- अमित उर्फ मथुरा पिता परमलाल पटेल 18 साल नि0 26 नं0 गेट हेड क्‍वार्टर के पीछे थाना केन्‍ट सागर 

जप्‍त सामग्री -  01- होंडा साइन मो0सा0 क्र एमपी 15 एमएम 1359 02- होंडा साइन मो0सा0 क्र एमपी 15 एमजे 0672 
03- टीव्‍हीएस स्‍पोर्ट मो0सा0 क्र एमपी 15 एमएल 4995 
 04- बजाज प्‍लेटिना मो0सा0 क्र एमपी 15 एमएफ 3418 
05- एक मेस्‍ट्रो स्‍कूटी चेचिस नं0 MBLJFWO14HGK
कुल कीमत करीब 1,00,000 रू 

इनका काम रहा सराहनीय

उक्‍त रेड कार्यवाही में –निरी.सतीश सिंह थाना प्रभारी थाना कोतवाली, प्रआर. 1002 जगदीश अहिरवार, प्र.आर.543 जानकीरमण मिश्रा, आर.758 आशीष गौतम आर.1120 पवन ठाकुर स्पेशल टीम से प्रआर. 1275 मुकेश,प्र.आर.265 अमित चौबे, आर.प्रदीप शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओ के बीच झड़प, पुलिस ने किया लाठी चार्ज, गाड़ियों में तोड़फोड़, कई घायल ★मजिस्ट्रियल जांच के आदेश , खुरई टीआई निलंबित ★ मैं धरने पर नहीं आया हूं, कार्यकर्ताओं के आक्रोश को देखते हुए धरना समाप्त खत्म कराने आया : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ कांग्रेसियों ने जताई नाराजगी

भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओ के बीच झड़प, पुलिस ने किया लाठी चार्ज, गाड़ियों में तोड़फोड़, कई घायल
★मजिस्ट्रियल जांच के आदेश , खुरई टीआई निलंबित

★  मैं धरने पर नहीं आया हूं, कार्यकर्ताओं के आक्रोश को देखते हुए  धरना समाप्त खत्म कराने आया : मंत्री  भूपेंद्र सिंह
★ कांग्रेसियों ने जताई नाराजगी


सागर । सागर जिले के खुरई में गुरुवार को सेल्फी पॉइंट को लेकर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। स्थिति को नियंत्रण में करने पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा। पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया था। वहीँ प्रदर्शन की जानकारी लगते ही कैबिनेट मंत्री और स्थानीय विधायक भूपेन्द्र सिंह मौके पर पहुंचे।इसके बाद उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इस घटना निंदा की ।


17 जनवरी को  खुरई में सेल्फी पॉइंट को तोड़ दिया गया था । जिसमें 8 लोगों पर मामला दर्ज किया गया था। जिसको लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थे। जहाँ भाजपा कार्यकर्ता भी पहुँच गए। और स्थिति बिगड़ते देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया इस झड़प में कुछ लोगों के घायल भी हो गए। कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ भी हुई। जानकारी मिलने के बाद मंत्री भूपेंद्र सिंह भी खुरई पहुंच गए ।जहां उन्होंने कांग्रेसियों पर भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट का आरोप लगाते हुए एफ आई आर दर्ज करने की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए ।उधर पुलिस अधीक्षक तरुण नायक सहित प्रशासनिक अमला पहुच गया।





दरअसल भाजपा कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस में झूठा मामला दर्ज कराने के विरोध में दोनों पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता  तहसील कार्यालय में ज्ञापन देने पहुंचे थे ।इसी दौरान दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई पुलिस द्वारा बार-बार अपील करने के बाद भी कार्यकर्ता जब नहीं माने तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया जिसके बाद वहां भगदड़ की स्थिति मच गई इस झड़प में दोनों पक्षों के लोगों को चोटें आई हैं ।तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए बिना माल्थोन बांदरी सहित आसपास के थाने से अतिरिक्त बल को भी मौके पर तैनात किया गया है।

मै धरने पर नही बैठा हूँ, कार्यकर्ताओं से मिलने आया, दोषी गुंडों / कांग्रेसियों पर दर्ज हो मामला : मंत्री भूपेंद्र सिंह

नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह के अनुसार कुछ लोगो ने सेल्फी पाईंट तोड़ दिया था। जिसको लेकर कार्यकर्ता ज्ञापन देने जा रहे थे। इस फॉरेन कुछ गुंडों और कांग्रेस वालो ने हमला किया। जिसमें भाजपा कार्यकर्ता घायल हुए। सीएम से चर्चा हुई है । दोषियों पर कार्यवाई हो रही है। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं से घटना का ब्यौरा लिया। कुछ देर बाद मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री को घटना की जानकारी दी। 


मजिस्ट्रियल जांच के आदेश ,टीआई निलंबित

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि पूरी घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश भी हो गये हैं। उन्होंने कहा कि जो भी दोषी होंगे, जिन्होंने गुण्डागर्दी की है, उनके खिलाफ एफआईआर और गिरफ्तारी होगी। जिन पुलिस कर्मियों ने मारपीट की है, उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। 
मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई टीआई को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। श्री सिंह ने कहा कि लगभग 150 भाजपा कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हुए हैं। कई कार्यकर्ता अस्पताल में भर्ती हैं। कांग्रेस द्वारा गुण्डागर्दी हुई है। तहसील परिसर से पथराव किया गया है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह से अस्पताल पहुंचे और घायल भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिये। भारतीय जनता पार्टी खुरई के अनुसूचित जाति के दो पूर्व पार्षद प्रभु अहिरवार और विनोद अहिरवार गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनको हेतु भोपाल रिफर किया गया है, अनेक भाजपा कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें पहुंची हैं और कई को फ्रेक्चर आया है। 
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मैं धरने पर नहीं आया हूं, कार्यकर्ताओं के आक्रोश को देखते हुए उनका धरना समाप्त कराने उनके बीच आया हूं। उन्होंने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में विकास के काम हो रहे हैं, उन कामों से खुरई के कुछ लोगों को बहुत तकलीफ है। पिछले दिनों नगर पालिका के द्वारा बच्चों के लिए सेल्फी प्वाइंट बनावाया गया था, उसे तोड़ दिया गया। जिसकी रिपोर्ट नगर पालिका के द्वारा थाने में कराई गई है। नामजद रिपोर्ट है, परन्तु दो दिन से आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई थी, इसके लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आज ज्ञापन देने एसडीएम आफिस जा रहे थे। जहां पहले से जमा कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला किया गया। लगभग 150 कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें आई हैं। मै सागर में था। मुझे जैसे ही पता चला, यहां कार्यकर्ताओं से मिलने आया हूं। जिन कांग्रेस के लोगों या जिन गुण्डों ने हमला किया है, भाजपा कार्यकर्ता उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, बहुत से लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 




विकास विरोधी खुरई कांग्रेस के खिलाफ तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन


भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने खुरई में सेल्फी प्वाइंट तोड़ने के आरोपियों की गिरफ्तारी और उनका संरक्षण करने वाली विकास विरोधी खुरई कांग्रेस के खिलाफ तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।
जिसमें लेख है कि, विगत दिनों खुरई नगर के सेल्फी प्वाइंट की तोड़फोड़ की गई थी, जिसकी एफआईआर खुरई थाने में दर्ज है। आरोपी राजनैतिक विद्वेष के कारण खुरई के विकास का विरोध करने वाले स्थानीय कांग्रेसी नेताओं के द्वारा रची गई सुनियोजित साजिश के तहत ऐसे कृत्यों को अंजाम दे रहे हैं। इस तरह की गतिविधियों से शासकीय संपत्ति को क्षति होती है जो दंडनीय अपराध है। 
ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए इस घटना में लिप्त आरोपियों की त्वरित गिरफ्तारी की जाना तथा उनसे पूछताछ करके घटना के साजिषकर्ताओं व संरक्षण करने वालों पर कार्रवाई आवश्यक है। ज्ञापन में मांग है कि पुलिस व प्रशासन इस प्रकरण में ठोस कार्रवाई करे। हम सभी खुरई भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मांग करते हैं कि आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी कर उन पर कठोर कार्रवाई की जाएग। उनसे पूछताछ करके घटना के साजिशकर्ताओं पर भी प्रकरण दर्ज हो।

कांग्रेस करेगी विरोध प्रदर्शन

खुरई में आयोजित कांग्रेस के कार्यक्रम के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस की गुंडागर्दी की जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने तीखी निंदा की है। प्रशासन की मिलीभगत से कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर किए गए हिंसक हमले का जवाब देने के लिए जिले भर के कांग्रेसी एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी घर घर जाकर भाजपा की फासिस्टवादी तथा लोकतंत्र विरोधी नीतियों का पर्दाफाश करेगी।
भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ वरिष्ठ नेता अरुणोदय चौबे तथा ग्रामीण अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया के नेतृत्व में खुरई में आयोजित शांतिपूर्ण व अहिंसक कार्यक्रम के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पथराव कर कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को घायल कर दिया है। पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत से हुई इस सुनियोजित हिंसक घटना से सरकार और भाजपा का फासिस्टवादी चेहरा उजागर हुआ है। सरकार और भाजपा की इस नीति के खिलाफ कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतर कर विरोध करेगी तथा 01 फरवरी से पूरे जिले के हर वार्ड 

कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे की मां का निधन ,पंचतत्व में हुई विलीन

कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे की मां का निधन ,पंचतत्व में हुई विलीन

सागर। जिला शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे की मां श्रीमति उर्मिला कटारे का देवलोकगमन 27.01.2022 को गया है,उन्हे नरयावली नाका मुक्तिधाम में  पंचतत्व में हुई विलीन किया गया।
जिसमें समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ,पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी,,जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी,सुनील जैन,अंकलेश्वर दुबे,अजय दुबे,पप्पू तिवारी,सुरेंद्र सुहाने,सुशील तिवारी,मुकुल पुरोहित, अमित दुबे रामजी, जितेंद्र रोहण,अजय तिवारी देवलचोरी ,वरिष्ठ पत्रकार शैलेन्द्र सिंह,नरेंद्र सिलाकारी,गोविंद सरवैया,पृथ्वी सिंह,राहुल सिलाकारी,अमित मिश्रा,बृजेश दुबे,गौतम जी आदि गणमान्य और वरिष्ठ लोगों ने श्रृद्धांजलि अर्पित की।

बुधवार, 26 जनवरी 2022

SAGAR : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्षो की घोषणा


SAGAR : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्षो की घोषणा

सागर। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा  के जिला अध्यक्ष एडवोकेट नरेंद्र अहिरवार ने जिले की मंडल अध्यक्ष की घोषणा वरिष्ठ नेताओं की सहमति से कर दी है।  

SAGAR । 73 वाँ गणतंत्र दिवस, 73 महिलाओ ने 73 तिरंगे झंडे लेकर बनाया भारत का नक्शा ★विचार संस्था का आयोजन

SAGAR । 73 वाँ गणतंत्र दिवस,  73 महिलाओ ने 73 तिरंगे झंडे लेकर बनाया भारत का  नक्शा
★विचार संस्था का आयोजन

सागर। 73वें गणतंत्र दिवस पर 1100 घरो में विचार समिति द्वारा झंडा वंदन का आयोजन किया गया |यह आयोजन विचार समिति से जुड़े मोहल्ला परिवारों के सदस्यों द्वारा घर-घर कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया |इसमे कोरोना नियमो का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस को परिवार सहित हर्ष और उल्लास के साथ मनाया ।इसमे ग्राम मोठी की टीम द्वारा किया गया झंडा वंदन मुख्य आकर्षण रहा है। इसमे 73 महिलाएँ 73 तिरंगे झंडे लेकर बड़े मैदान में भारत के नक़्शे के आकार में खड़ी हुई।यह बहुत मनोहारी दृश्य था ।




कार्यक्रम के पीछे का मुख्य उद्देश्य बताते हुए समिति के संस्थापक अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि विचार समिति का उद्देश्य था कि वे प्रत्येक सागरवासी झंडा वंदन करें जिससे उनके अंदर एक भारत आत्मनिर्भर भारत की भावना प्रबल हो । साथ ही देश की सम्रद्धि, खुशहाली व देश की सुरक्षा की हर सागरवासी कामना करे।

SAGAR : पत्नी और साले कर रहे थे परेशान, पति ने की आत्महत्या, तीनो गिरफ्तार

SAGAR : पत्नी और साले कर रहे थे परेशान, पति ने की आत्महत्या, तीनो गिरफ्तार

सागर।सागर जिले के खुरई के शहरी थाना पुलिस ने पत्नी और उसके दो भाईयो को गिरफ्तार किया है। पत्नी 
अपने दो भाइयों के साथ मिलकर अपने ही पति को 5 लाख रुपये देने और जमीन अपने नाम करने के लिए प्रताड़ित करती थी। शहरी थाना पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है।पीड़ित पति ने आत्महत्या कर ली थी। ये तीनो फरार थे। 

पुलिस के मुताबिक सेमरा घाट निवासी
28 वर्षीय रामकुमार ठाकुर ने 19 जून 2021 को जहरीला पदार्थ खा लिया था। जिसकी इलाज के दौरान बीएमसी सागर में मौत हो गई थी। मृतक ने आत्महत्या करने से पहले सुसाईड नोट छोड़ा था। जिसमें। नोट में  उसकी पत्नी रजनी ठाकुर, साले रुपेश और शाहिल 5 लाख रुपयों और जमीन पत्नी के नाम करने के लिये दबाब बना रहे हैं। पैसे न देने पर पत्नी और साले तीनों मारपीट करते और
प्रताड़ित करते हैं। उन्होंने अपने नोट में आत्महत्या करने का यही कारणबताया है।
पुलिस ने रामकुमार की मौत के बाद तीनों पर धारा 306 व 34 के तहत मामला दर्ज
किया था। तभी से तीनों फरार चल रहे थे। शहरी थाना पुलिस ने तीनों को
गिरफ्तार कर लिया है। शहरी थाना प्रभारी अनूप सिंह ने बताया कि सेमरा
घाट गांव के एक युवक ने आत्महत्या
कर ली थी। मृतक सुसाइड नोट छोड़कर गया था। जांच के बाद पत्नी सहित उसके दो भाइयों पर धारा 306 के तहत मामला दर्ज किया गया था। घटना के बाद से आरोपी फरार चल रहे थे। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

SAGAR : गणतंत्र दिवस ★ कलेक्टर दीपक आर्य ने किया ध्वजारोहण एवं परेड की सलामी ली

SAGAR : गणतंत्र दिवस
★ कलेक्टर दीपक आर्य ने किया ध्वजारोहण एवं परेड की सलामी ली


सागर। सागर जिले में 73वां गणतंत्र दिवस  हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह पीटीसी ग्राउण्ड पर भव्य एवं आकर्षक परेड एवं झाकियों के साथ आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्होनें प्रदेश के मुख्यमंत्री का गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन भी किया।
इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, पूर्व सांसद श्री लक्ष्मी नारायण यादव,  गौरव सिरोठिया, यश अग्रवाल, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला,  अपर आयुक्त राजस्व श्रीमती शीतला पटले, अतिरिक्त महानिरीक्षक पुलिस श्री विजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार, एडीएम श्री अखिलेश जैन, उत्तर, दक्षिण एवं नौरादेही के वन मंडल अधिकारी सहित स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने ध्वजारोहण के तत्काल बाद ही पुलिस बैंड ने राष्ट्रीय धुन बजाई। मुख्य अतिथि ने खुली जीप से परेड टुकडियों का निरीक्षण किया। तत्पश्चात उन्होनें परेड कमाण्डरों का परिचय भी लिया।
झांकियों की प्रदर्षनी में शिक्षा विभाग, पशु चिकित्सा एवं डेयरी विभाग, जनजाति कल्याण विभाग, मत्स्योद्योग विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन , कृषि विभाग, नगर पालिक निगम सागर, जेल विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया। झाकियों में प्रथम स्थान पर नगर निगम की झांकी रही जबकि दूसरे स्थान पर जेल की एवं तीसरे स्थान पर जिला पंचायत द्वारा निर्मित झांकियां रही। समारोह में पुलिस द्वारा हर्ष फायर किये गए तथा पुलिस बैंड ने राष्ट्रीय धुन बजाई।इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने  शांति के प्रतीक गुब्बारे छोड़े। समारोह के प्रारंभ में मध्यप्रदेश गान किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन एवं श्रीमती रचना तिवारी द्वारा किया गया।
     


उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुए सम्मानित
 इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवक, कर्मचारियों एवं अन्य लोगों को प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

जैन विरासत पर सभी कर सकते है कोर्स : कुलपति प्रो0 आशा शुक्ला

जैन विरासत पर सभी कर सकते है कोर्स : कुलपति प्रो0 आशा शुक्ला

सागर। डाॅ0 बी0आर0अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू के अहिंसा, सौहार्द्र एवं जैन विरासत शोधपीठ द्वारा जैन विरासत में प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम शुरू किया जायेगा। यह निर्णय अध्ययनमंडल की आनलाईन बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। बैठक में विस्तार से पाठ्यक्रम की नियमावली, परीक्षा योजना एवं सिलेबस पर चर्चा हुई। सागर मूल के काशी हिन्दू विश्व्विद्यालय मे पदस्थ अध्ययनमंडल के सदस्य उपग्रंथालयी डा0 संजीव सराफ ने  कोर्स का व्यापक प्रचार करने का सुझाव दिया। 
सागर मूल के विश्वविद्यालय के शोधपीठ समन्वयक प्रो0 सुरेन्द्र पाठक ने बताया कि यह कोर्स 3 माह का होगा तथा इसका शुल्क मात्र एक हजार रूपए होगाा। अध्यक्षता करते हुए माननीय कुलपति प्रो0 आशा शुक्ला ने परामर्श दिया कि कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण फिलहाल कक्षाएं आॅनलाईन ही रखी जाये तथा लिखित परीक्षा के स्थान पर आॅनलाईन सेमीनार या मौखिक परीक्षा की रीति अपनायें। आपने कहा कि यह कोर्स सभी के लिए खुला है ।शोभित विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं चैधरी चरणसिंह विश्वविद्यालय मेरठ के पूर्व संकायप्रमुख एवं अध्ययनमंडल के सदस्य प्रो0 सुरेशचंद्र अग्रवाल एवं मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय उदयपुर के पूर्व विभागाध्यक्ष एवं प्राकृत विशेषज्ञ प्रो0 प्रेमसुमन जैन ने भी कोरोना काल में आॅनलाइन परीक्षा पद्धति का समर्थन किया। सभी सदस्यों ने इसकी अनुमोदना की तथा विश्वविद्यालय की संकायप्रमुख प्रो0 मनीषा सक्सेना ने इसके के्रडिट स्कोर पर विस्तार से प्रकाश डाला। शोधपीठ के मानद आचार्य एवं जैन धर्म के अध्येता कुंदकुंद ज्ञानपीठ के प्रो0 अनुपम ने बताया कि प्रारंभ में इस कोर्स में 50 छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा जिसमें निरंतर वृद्धि संभावित है। आपने कहा कि जैन विरासत में इस तरीके का यह पूरे विश्व में संचालित होने वाला एकमात्र कोर्स है जिसमें जैन धर्म एवं इतिहास एवं प्राकृत भाषा एवं साहित्य पर दो प्रश्नपत्र होगे। आपने कहा कि भारतीय संस्कृति श्रमण एवं वैदिक संस्कृतियों का समन्वित रूप है। इस कोर्स से सामाजिक सौहार्द्र विकसित होगा। बैठक मे तकनीकी सहयोग डा0 बिन्दिया तांतेर एवं डाॅ0 बोथरा दिया।

लोक अभियोजन भोपाल में मनाया गया गणतंत्र दिवस

लोक अभियोजन भोपाल में  मनाया गया गणतंत्र दिवस

★ अजय सिंह भँवर प्रभारी संयुक्‍त संचालक अभियोजन द्वारा किया गया ध्‍वजारोहण
       
भोपाल ।  लोक अभियोजन संचालनालय म0प्र0 में आज देश का 73 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया । ध्वजारोहण कार्यक्रम प्रभारी संयुक्त संचालक लोक अभियोजन श्री अजय सिंह भँवर द्वारा किया गया । संयुक्त संचालक महोदय ने माननीय संचालक लोक अभियोजन श्री अनवेष मंगलम महोदय की ओर से सभी अभियोजन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस  की शुभकामनाएँ दीं।
       कार्यक्रम में श्री सुशील कुमार जैन उपसंचालक अभियोजन, श्री शैलेंद्र शर्मा सहायक संचालक, श्रीमति वंदना परते अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी, श्री उदयभान रघुवंशी सहायक संचालक, श्री अमित कुमार शुक्ला एडीपीओ, श्री राम कुमार खत्री एडीपीओ एवं संचालनालय के कर्मचारीगण सम्मिलित हुए। यह जानकारी लोक अभियोजन जनसंपर्क अधिकारी भोपाल संभाग मनोज त्रिपाठी ने दी।

                                                             
 
 
                                                                                      
                           

मंगलवार, 25 जनवरी 2022

राहतगढ़ किले को सहेजने संभालने के लिए दृढ़ संकल्पित : मंत्री गोविंद राजपूत ★विरासत को बचाने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे : सांसद राजबहादुर

राहतगढ़ किले को सहेजने संभालने के लिए दृढ़ संकल्पित :  मंत्री गोविंद राजपूत

★विरासत को बचाने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे : सांसद राजबहादुर

सागर ।  राहतगढ़  किला को सहेजने एवं संभालने के लिए मैं दृढ़ संकल्पित हूं और तीन करोड़ रुपए की अधिक की राशि से इसका शीघ्र ही सुंदरीकरण का कार्य राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय के माध्यम से प्रारंभ होगा ।
उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष संघर्ष के 75 नारों के साथ आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए ।
इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह,स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री ताराचंद जी जैन,निर्देशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण श्री प्रवीण कुमार मिश्रा ,भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल श्री शिवाकांत बाजपेई ,
अनुविभागीय अधिकारी श्री देवेंद्र सिंह ,नायब तहसीलदार श्री वैभव बैरागी,श्री कमल कांत वर्मा ,श्री प्रशांत शिंदे ,श्री महेंद्र पाल सिंह श्री पीएल प्रजापति श्री रामनिवास चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अपनी विरासत को बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संपूर्ण भारत देश में पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के माध्यम से उनको सहेजने एवं संभालने के लिए कार्य किए जा रहे हैं जोकि सराहनीय है ।
उन्होंने कहा कि राहतगढ़ किला गोंड राजाओं का किला हुआ करता था । 
उन्होंने बताया कि राहतगढ़ किले मैं जो विरासत का चित्रण किया गया है वह अद्भुत है और इस को सहेजने के लिए राष्ट्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा कार्य प्रारंभ किया गया है । आने वाले दिनों में यहां बड़ा आयोजन किया जाएगा । जिसमें राहतगढ़ किले की विरासत को प्रदर्शित भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हमें अपनी पुरानी विरासत को कभी नहीं भूलना चाहिए  इसको हमेशा अपने जीवन में पालन करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि हमें अपनी पुरानी विरासत को सहेजने के लिए कार्य करना होंगे । उन्होंने कहा कि भारत देश का इतिहास गौरवशाली इतिहास रहा है । सांसद श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिलाने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिन्होंने भी कार्य किया है उन सब को मेरी तरफ से प्रणाम । सांसद श्री सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और आजादी के संघर्ष की कहानी जिसमें प्रदर्शित की जा रही है ।
कार्यक्रम के पूर्व में श्री बाजपेई ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया ,साथ ही श्री प्रवीण कुमार मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किए ।

कार्यक्रम में महार रेजीमेंट के आकर्षक बैंड द्वारा देश भक्ति गीत गीतों की प्रस्तुति दी गई । बैंड दल का नेतृत्व श्री पीवी गुरुंग द्वारा किया गया ।महार रेजिमेंट के बैंड दल में 25 सदस्य अपनी प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम के पूर्व में अतिथि द्वारा सरस्वती जी की प्रतिमूर्ति पर दीप प्रज्वलित कर पूजन किया गया एवं शासकीय कन्या हाई स्कूल की छात्राओं द्वारा प्राचार्य श्री राजकुमार कपूर के नेतृत्व में सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राकेश सोनी ने किया।

 #75 नारों की छायाचित्रों की प्रदर्शनी का किया लोकार्पण

मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत एवं सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने राहतगढ़ किले में लगाई गई 75 नारों की छायाचित्र प्रदर्शनी का लोकार्पण किया।
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर आयोजित आजादी के 75 वर्ष संघर्ष के एवं 75 नारों के साथ विषय पर केंद्रित छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। 
मंत्री श्री राजपूत एवं सांसद श्री सिंह ने छायाचित्र प्रदर्शनी का  अवलोकन भी किया।

 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय एवं राष्ट्रीय पुरात्व सर्वेक्षण जबलपुर मंडल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर राहतगढ़ किले में आयोजित कार्यक्रम में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री ताराचंद जैन जी का मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा शाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया।

इस अवसर पर राजकुमार सिंह धनोरा, जिला अध्यक्ष, किसान मोर्चा, डॉ वीरेंद्र पाठक, अमित राय, मंडल अध्यक्ष राहतगढ़, वृंदावन चौबे, हिरनखेड़ा,दातार सिंह मीणा, महेंद्र गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे

राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा एसपी तरुण नायक को

राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा एसपी तरुण नायक को

सागर । तत्कालीन कमान्डेन्ट हॉक फोर्स  श्री तरुण नायक द्वारा नक्सलियों से हुई मुठभेड़ के दौरान स्वयं के प्राणों की परवाह किये बिना अपनी टीम के सदस्यों का नेतृत्व करते हुये अदम्य शौर्य एवं साहस का प्रदर्शन करने हेतु वीरता के लिये पुलिस पदक से सम्मानित किये जाने की घोषणा भारत सरकार गृहमंत्रालय द्वारा की गई है ।

  उल्लेखनीय है कि तत्कालीन कमान्डेट हॉक फोर्स जिला बालाघाट पदस्थापना दौरान 9 एवं 10 जुलाई 2019 की रात्रि नक्सल दलम के सदस्यों के ग्राम पुजारीटौला में जाने की प्राप्त सूचना पर तत्कालीन कमान्डेट तरुण नायक हॉक फोर्स द्वारा ग्राम पुजारीटौला के सर्चिंग ऑपरेशन हेतु पार्टियों को विधिवत् ब्रीफ कर स्वयं पार्टी का नेतृत्व करते हुये ग्राम पुजारीटौला में नक्सल दलम के माओवादीयों को आत्मसमर्पण हेतु चुनौती दिये जाने पर नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टियों अंधाधुंध फायरिंग करते हुये भागने का प्रयास किया गया ।

इस दौरान कमान्डेट तरुण नायक की नेतृत्व वाली टीम द्वारा भागते हुये नक्सलियों को रोकने का प्रयास किये जाने पर माओवादी नक्सली द्वारा तरुण नायक के नेतृत्व वाली पुलिस टीम पर फायरिंग की गई । ऐसी परिस्थितियों में पुलिस टीम द्वारा नक्सलियों पर जबावी फायरिंग की गई। जिसके परिणामस्वरूप कुछ नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल की तरफ भाग गये । फायरिंग रुकने के बाद आस - पास के क्षेत्र की सर्चिंग किये जाने पर दो इनामी नक्सली पुलिस से हुई मुठभेड़ में मृत पाये गये थे 

सोमवार, 24 जनवरी 2022

आम आदमी पार्टी ने मध्यप्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति का जताया विरोध ★ प्रदेश सरकार बनाना चाहती है मदिरा प्रदेश : डॉ धरणेन्द्र

आम आदमी पार्टी ने मध्यप्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति का जताया विरोध
★ प्रदेश सरकार बनाना चाहती है मदिरा प्रदेश : डॉ धरणेन्द्र

सागर । मध्यप्रदेश सरकार द्वारा घोषित नई आबकारी नीति जो एक अप्रेल 2022 से लागू होने बाली है उसके खिलाफ कलेक्ट्रेट पहुंचकर विरोध जताया तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नाम नायब तहसीलदार आदर्श जैन को ज्ञापन सौंपा ज्ञापन में मांग की गयी है कि नई आबकारी नीति प्रदेश में नशा बृद्धि में सहायक होगी जिससे अपराध,दुराचार तथा महिला उत्पीड़न बढेगा साथ ही प्रदेश में शराब के  नशे  का विकेन्द्रीयकरण होगा इसलिये उक्त नई आबकारी नीति को तुरंत बापिस लिया जाए ताकि प्रदेश  को नशे में डूबने से बचाया जा सके।
ज्ञापन सौंपने के बाद  प्रदेश प्रवक्ता एवं बुंदेलखंड ज़ोन प्रभारी डॉ धरणेन्द्र जैन ने बताया कि नई आबकारी नीति  में शराब के दाम कम करना,होम बार को मंजूरी,घर मे शराब के स्टॉक में चार गुना बृद्धि,देशी शराब दुकान पर  अंग्रेजी एवं अंग्रेजी  दुकान पर देशी मदिरा बिकने  जैसे प्रावधान से  प्रदेश में शराब का अबैध संग्रहण बढेगा एवं  शराब के नशे का विकेन्द्रीयकरण होगा जिससे अपराध एवं दुराचार बढेगा।उन्होंने बताया कि नई शराब नीति का विरोध सम्पूर्ण प्रदेश में आप कर रही है।उन्होंने यह भी बताया कि शिवराज सरकार को  खाद्य तेल,रसोई गैस,पेट्रोल सहित जीवकोपार्जन हेतु अन्य वस्तुओं को सस्ता करना चाहिये लेकिन सरकार इसके विरुद्ध शराब सस्ती कर रही है।उन्होंने बताया कि सरकार मध्यप्रदेश को मदिरा प्रदेश बनाना चाहती है। जिला अध्यक्ष  अभिषेक अहिरवार एवं के के प्रजापति ने बताया कि सरकार प्रदेश को शराबियों का स्वर्ग बनाना चाहती है जो घातक है और इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
नीलेश पवार ने कहा कि प्रदेश को अच्छी शिक्षा,स्वस्थ्य और रोजगार की जरूरत है न कि सस्ती शराब की। विरोध प्रदर्शन में डॉ धरणेन्द्र जैन,अभिषेक अहिरवार,के के प्रजापति,नीलेश पवार,लक्ष्मीकांत राज,भगवानदास रायकवार,कालूराम जी,आदेश जैन,अन्वेष दुबे,गजेंद्र अहिरवार,प्रियांशु,दुष्यंत,जशवंत जाटव, इंदर माते , नागर जी, सहित अन्य साथी उपस्थित रहे।

डॉ गौर विवि : राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 में अदिति त्रिपाठी का चयन


 


डॉ गौर विवि : राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 में अदिति त्रिपाठी का चयन

सागर।राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभागिता के लिए विश्वविद्यालय की विधि विभाग की छात्रा अदिति त्रिपाठी का चयन हुआ है. गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर में 23 जनवरी को आयोजित जोन प्रथम के लिए क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में अदिति का चयन किया गया है. अब वे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 में प्रतिभागिता करेंगी. अदिति ने पर्यावरण संरक्षण से जुड़े जीवन शैली, आर्थिक और सामाजिक बदलाव विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए 68 प्रतिभागियों के बीच चयनित प्रथम दस में अपनी जगह बनाई है जो अब राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रतिभागिता करेंगे. अदिति की इस सफलता पर प्रो दीपक व्यास सहित समिति के सदस्य डॉ. रामहेत गौतम, डॉ पंकज सिंह, डॉ. विवेक दुबे, डॉ. पी वकुला, डॉ. रितु यादव और डॉ. प्रीति दुबे ने बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की.

 

राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 के विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी प्रो. दीपक व्यास ने बताया कि कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विश्वविद्यालय में अनेक स्तर पर कार्य किये जा रहे हैं जिनमें विश्वविद्यालय में औषधीय पौधों के संरक्षण, परिसर का पर्यावरण की दृष्टिकोण से सौन्दर्यीकरण और पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता आदि प्रमुख हैं. दिनांक 18 जनवरी 2022 को विश्वविद्यालय स्तर पर पर्यावरण युवा संसद का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 106 प्रतिभागियों ने भाग लिया था जिसमें यूजी, पीजी, शोध छात्र के साथ-साथ स्कूली छात्रों ने भी सहभागिता की थी. इनमें से कुल 06 प्रतिभागियों खुशी सलूजा, श्रेया जैन, प्रियंका यादव, अदिति त्रिपाठी, आकाश दुबे, जिज्ञासा गुप्ता का चयन करते हुए अगले चरण की प्रतियोगिता के लिए नामांकित किया गया था. उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति समझ को विकसित करना, पर्यावरण को स्वच्छ रखना, प्रदूषण को रोकना तथा प्राकृतिक संसाधनों का न्यायिक उपयोग, दैनिक जीवन में वैकल्पिक ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है.  

 

 

 

 

 

 

टीकमगढ : नाबालिग बालिका से दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष की सजा

टीकमगढ : नाबालिग बालिका से दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष की सजा

टीकमगढ़। लोक अभियोजक पॉक्‍सो एक्‍ट नर्मदांजलि दुबे ने बताया कि फरियादी ने थाना मोहनगढ़ में इस आशय का लिखित आवेदन दिया कि उसकी नाबालिग लड़की पीडि़ता रात को घर पर सोई थी, सुबह देखा तो उसकी लड़की पीडि़ता घर पर नहीं थी, जिसकी गांव में तलाश की, जिसका कोई पता नहीं चला। उसे उसकी लड़की पीडि़ता को नारायण सिंह निवासी कुड़ीला के साथ जाने का शक है। उसकी लड़की पीडि़ता अपने साथ में फोटो, मार्कसीट तथा 5700/-(पांच हजार सात सौ रूपये) ले गई है, जिसकी तलाश करने पर कोई पता नहीं चला है। फरियादी के उक्‍त आवेदन के आधार पर थाना मोहनगढ़ में गुम इंसान सूचना लेख की गयी तथा अपराध अंतर्गत धारा 363, 366 भादवि पर लेखबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान पीडि़ता को दस्‍तयाब कर उसका मेडीकल परीक्षण कराया गया। पूछताछ के दौरान पीडि़ता ने बताया कि आरोपी उसे ट्रेन से दिल्‍ली ले गया था जहां वह दोनों काम करते थे वहीं पर आरोपी ने जबरन उसके साथ पति पत्‍नी जैसे संबंध बनाये थे। अनुसंधान के दौरान घटनास्‍थल का नक्‍शामौका बनाया गया तथा साक्षीगण के कथन अंकित किये गये। आरोपी नारायण सिंह को गिरफ्तार किया गया। अनुसंधान पूर्ण होने के पश्‍चात् आरोपी के विरूद्ध  धारा 363,366,376 भादवि एवं ¾,5/6 पॉक्‍सो एक्‍ट के अंतर्गत दंडनीय अपराध का विचारण किये जाने हेतु अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया। माननीय विशेष न्‍यायालय पॉक्‍सो एक्‍ट द्वारा मामले में संपूर्ण विचारण पश्‍चात् पारित अपने निर्णय में नाबालिग बालिका को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने एवं उसके साथ दुष्‍कर्म के आरोपी नारायण सिंह को धारा 376(2)(एन) भादवि व 5एल/6 पॉक्‍सो एक्‍ट में 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं 5000/-(तीन हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड, धारा 366 भादवि में 07 वर्ष का कठोर कारावास एवं 5000/-(तीन हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड तथा धारा 363 भादवि में 05 वर्ष के कठोर कारावास एवं 3000/-(तीन हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया है।

SAGAR : शराब बंदी को लेकर महिला कांग्रेस ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया

SAGAR :  शराब बंदी को लेकर महिला कांग्रेस  ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया


सागर ।  महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष श्रीमति प्रमिलासिंह राजपूत के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों ने प्रदेश में शराब बंदी को लेकर राज्यपाल के नाम संबोधन ज्ञापन नगरदण्डाधिकारी सागर को सौपा जिसमें मांग की गई है कि प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी लागू की जाय क्योंकि शराब दुगुर्णो की खान है क्योंकि जहॉ एक ओर शराब के सेवन करने से सामाजिक अपराध बढ़ते है वहीं सेवन करने वाले परिवारों के घरों में निर्धनता में बढ़ोत्तरी होती है और इसका सीधा असर परिवार के छोटे-छोटे बच्चों और परिवार की महिलाओं पर पड़ता है और उन्हें कई प्रकार से अपमानित होना पड़ता है।
सौपें गये ज्ञापन में महिला कांग्रेस ने लेख किया है कि म.प्र.सरकार द्वारा हाल में ही निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में सस्ते दामों पर शराब का विक्रय किया जायेगा, और इसके विक्रय करने हेतु मॉल और घरों में भी शराब विक्रय के लायसेंस मिल सकेंगे। मॉल और घर निर्धारित मात्रा से ज्यादा शराब रख सकते है और उसका सबसे दामों पर विक्रय कर सकते है साथ ही सरकार द्वारा शराब की दरें कम करने का भी निर्णय लिया गया है, इस निर्णय को महिला कांग्रेस ने समाज हित और महिला विरोधी होेने के कारण महामहिम राज्यपाल महोदय से सरकार के इस निर्णय पर रोक लगाने की मांग की है।

ज्ञापन सौपनें वालों में महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष श्रीमति प्रमिलासिंह राजपूत के साथ किरणलता सोनी, पुष्पा रैकवार, मीरा यादव, रोशनी खान, उमा चौरसिया, कुसुम सूर्यवंशी, कल्पना रैकवार, केशरबाई के अलावा सेवादल अध्यक्ष  सिंटू कटारे, नितिन पचौरी, आमिर राईन, महेश जाटव, वसीम खान, रामगोपाल यादव, अंकुर यादव और अरबान राईन उपस्थित थे। 

मन की बात के बूथ, ग्राम स्तर तक प्रसार के लिए ,खुरई विधानसभा क्षेत्र में प्रभारियों की नियुक्ति


मन की बात के बूथ, ग्राम स्तर तक प्रसार के लिए ,खुरई विधानसभा क्षेत्र में प्रभारियों की नियुक्ति

खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के आह्वान पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  के प्रेरणादायी कार्यक्रम मन की बात को प्रभावी तरीके से प्रसारित करने के उदेश्य से खुरई विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर पूर्व से जारी कार्यक्रम को विस्तार प्रदान किया गया है। अभियान के तहत प्रत्येक मतदान केंद्र स्तर पर मन की बात कार्यक्रम में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा प्रभारी व मंडल प्रभारियों की नियुक्ति की है।
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मन की बात कार्यक्रम के प्रभावी विस्तार हेतु माधव सिंह सिलोधा को विधानसभा प्रभारी नियुक्त किया है। खुरई ग्रामीण मंडल में राजाभाई सिंह धांगर, खुरई नगर मंडल में कृष्णगोपाल यादव किस्सू, मालथौन मंडल में इंद्रपाल सिंह लोधी रामछायरी एवं बांदरी मंडल हेतु संतोष पटैल करैया को मन की बात कार्यक्रम के प्रभावी विस्तार हेतु प्रभारी बनाया गया है।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देशानुसार उक्त सभी प्रभारियों का दायित्व होगा कि आगामी 30 जनवरी के पहले तक प्रत्येक मतदान केंद्र स्तर तक मन की बात कार्यक्रम हेतु बूथ प्रभारी का दायित्व सुनिश्चित करेंगे। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि सभी केंद्रों पर आगामी 30 जनवरी को 11 बजे प्रसारित होने वाले मन की बात कार्यक्रम को सुनने के लिए अधिक से अधिक उपस्थिति रहे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी व दूरदर्शन व सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक प्रेरक व नवाचार के कार्य करते हुए सफलता अर्जित कर रहे लोगों के प्रमाणिक उद्धरण देते हुए ऐसा मार्गदर्शन देते हैं जिसका अनुसरण करके नागरिक अपने जीवन में समृद्धि व खुशहाली ला सकते हैं। 

महिला बाल विकास परियोजना का कम्प्यूटर आपरेटर 30 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार ★ परियोजना अधिकारी ने आपरेटर के जरिये मांगी रिश्वत, तीन पर मामला दर्ज ★लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

महिला बाल विकास परियोजना का कम्प्यूटर आपरेटर 30 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार
★ परियोजना अधिकारी ने आपरेटर के जरिये मांगी रिश्वत, तीन पर मामला दर्ज
★लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई


छत्तरपुर।  लोकायुक्त पुलिस सागर ने छत्तरपुर जिले के  महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय बड़ा मलहरा के कम्प्यूटर आपरेटर को 30 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है। परियोजना अधिकारी और एक बाबू ने मिलकर रिश्वत मांगी थी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के ट्रांसफर के एवज में रिश्वत ली गई। लोकायुक्त पुलिस  टीम में निरीक्षक बी एम द्विवेदी और मंजूसिंह के नेतृत्व में यह कारवाई हुई। 
निरीक्षक बीएम द्विवेदी के अनुसार आवेदक मुकेश पिता श्यामलाल अहिरवार निवासी ग्राम राजपुरा तह बड़ामलहरा ने लोकायुक्त पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।आज लोकायुक्त पुलिस ने बड़ा मलहरा में कार्यालय में कम्प्यूटर आपरेटर गोलू सेन को 30 हजार की रिश्वत लेते रँगे हाथों पकड़ा।  परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास एकता गुप्ता और बाबू
राममिलन रैकवार बाबू  मिलकर रिश्वत मांग रहे थे। 

ट्रांसफर के एवज में मांगी रिश्वत

आवेदक मुकेश की पत्नी संपत देवी  ऑगनवाडी  कार्यकर्ता का स्थानान्तरण ग्राम खेरी से राजपुरा करने एवं नोटिस फाइल करने के एवज में कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारियों ने रिश्वत मांगी थी। 
फरियादी मुकेश अहिरवार निवासी रजपुरा ने बताया कि पत्नी संपत देवी अहिरवार आंगनवाडी केंद्र खैरी में कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है। खैरी से ग्राम रजपुरा में तबादला कराने के एवज में महिला एवं बाल विकास अधिकारी एकता गुप्ता ने 1 लाख 25 हजार रुपए की मांग की जा रही है। सोमवार दोपहर मुकेश अहिरवार 30 हजार रुपए लेकर कार्यालय पहुंचा। जैसे ही उसने गोलू को रिश्वत दी, टीम ने दबाेच लिया।

रविवार, 23 जनवरी 2022

सुरखी : मंत्री गोविंद राजपूत ने ने किए 25 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

सुरखी :  मंत्री गोविंद राजपूत ने
ने किए 25 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

सागर.।  सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत लगातार राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा विकास कार्य किये जा रहे हैं, इसी क्रम में रविवार को राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा सुरखी नगर परिषद में 25 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से सवा करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले उप तहसील भवन तथा सवा करोड़ की लागत से बनने वाले मंगल भवन का भूमिपूजन कर क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी सौगात दी। सुरखी में क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि हमारा सुरखी विकास के मामले में किसी शहर से पीछे नहीं रहेगा। सुरखी नगर परिषद के हर वार्ड में पक्की सड़कें, पक्की नाली निर्माण जैसे कार्य तो किए ही जाएंगे, लेकिन यहां के लिए उप तहसील भवन तथा बड़ा मंगल भवन दिया है, ताकि क्षेत्र के लोगों के लिए अपना काम कराने के लिए कहीं भटकना न पड़े उप तहसील भवन बनने से अधिकारी आपको इसी भवन में मिलेंगें और आपका काम सरलता से हो जायेगा। वहीं मांगलिक कार्यों के लिए क्षेत्र के लोगों को बाहर जाना पड़ता था, जिसको देखते हुए ही आपके सुरखी में ही भव्य मंगल भवन बनाया जायेगा, ताकि क्षेत्रवासियों को कम खर्च में ही उनके मांगलिक कार्य संपन्न हो सके। श्री राजपूत कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव, मोहल्ले में घर-घर टोंटी लगाकर पानी की व्यवस्था की जाएगी। जिसके लिए करोड़ों रुपए खर्च कर डेम से पानी आप तक पहुंचाने की योजना बनाई है। ताकि हमारी क्षेत्र की माताएं बहनें पानी के लिए परेशान न हो यह एक स्थाई व्यवस्था की गई है, हम रहें या न रहे लेकिन आप जब भी पानी पीऐंगें, तो गोविंद सिंह राजपूत को जरुर याद करेंगे, यह हमारा संकल्प है कि हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा।
हर जरूरतमंद को मिलेगा घर
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि हर जरूरतमंद के लिए पक्का घर दिया जाएगा। सुरखी विधानसभा क्षेत्र में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जितने भी पात्र हितग्राही हैं उनका सर्वे कर जल्द से जल्द सूची पहुंचाई जाए ताकि हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए पक्के घर की व्यवस्था हो सके। श्री राजपूत ने कहा कि जिन लोगों के दस्तावेज जमा नहीं हुए हैं, वह जल्द से जल्द जमा कर दें। क्षेत्र में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति बिना घर के नहीं रहेगा।
विकास कार्यों की नहीं है कोई कमी, शहर जैंसा नजर आयेगा सुरखी
श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी नगर परिषद के हर चौराहे पर बड़ी लाइटें लगाई जाएंगे ताकि क्षेत्र में शहरों की तरह चकाचौंध रोशनी नजर आई आपको भी अपने क्षेत्र में शहर जैसा विकास लगे,लाइट होने से क्षेत्र में दुर्घटनाओं की संभावना कम होती है तथा आवागमन में भी सुविधा होती है। सुरखी नगर परिषद् के 8 नं.वार्ड सीसी रोड निर्माण, 7 न.वार्ड में मिडिल स्कूल तक सीसी रोड निर्माण, 3 नं. वार्ड में मेनरोड तक सीसी रोड निर्माण, सुरखी हाट बाजार में ब्लाक सीसी व नाली निर्माण, कुड़ीटोला के गौशाला में टीनशेड निर्माण, वार्ड नं03 में चबूतरा निर्माण, करैया में सामुदायिक भवन सहित मैरिज गार्डन का निर्माण, रेस्ट हाउस से करैया तिगड्डा तक नाली डिवाईडर निर्माण, उप तहसील कार्यालय भवन, वार्ड 06 में सीसी सड़क, तथा वार्ड नं. 08 में सीसी सड़क का निर्माण, यात्री प्रतीक्षालय में द्वितीय तल निर्माण तथा 04 नं. वार्ड के पठा में सीसी सड़क का निर्माण सहित 25 करोड़ के विकास कार्यों का राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने भूमिपूजन कर क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी सौगात दी।
कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य नर्मदा सिंह, सरवन सिंह सुरखी, सरपंच महाराज सिंह, मंडल अध्यक्ष जगदीश सिंह लोधी, मूरत सिंह राजपूत पप्पू भैया, बबलू पांडेय, महेश गर्ग, कमलेश पांडेय, दिनेश मिश्रा, राकेश राजपूत, संजय पांडेय, नंदकिशोर भार्गव, शैलेंद्र सिंह, राजेंद्र, बहादुर सिंह, भैयाराम पटेल, मदन सिंह लोधी, रामाधार सिंह, राकेश तिवारी, अतुल भार्गव, पवन मासाब, डेलन सिंह, सौरभ सिंह, रवि सोनी, भगत सिंह ठाकुर, मंगल सिंह, सत्यनारायण तिवारी, मूरत सिंह पठा, शैलू जैन, अजय अवस्थी, वसंतरानी रैकवार, प्रेमसिंह गुरैया, मुन्ना जैन, पंकज जैन, सहित सैकड़ों ग्रामीणजन सहित पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने महिलाओं की भजन मंडली के बीच बजाई नगड़िया तो जमकर नाची महिलाएं ★सीएम से लेकर महिलाएं तक सभी दिखे बिना मास्क के

मुख्यमंत्री ने महिलाओं की भजन मंडली के  बीच बजाई नगड़िया तो जमकर नाची महिलाएं 
★सीएम से लेकर महिलाएं तक सभी दिखे बिना मास्क के
 


सागर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को सागर जिले के केसली गांव पहुंचे जहां उन्होंने बसा गांव में संपर्क किया इस दौरान गांव में गीत गा रही आदिवासी महिलाओं के साथ बैठकर मुख्यमंत्री ने ताल से ताल मिलाई, फिर नगरिया भी बजाई, सीएम नगरिया पे महिलाएं भी नृत्य करती नजर आई, बता दें कि मुख्यमंत्री बूथ विस्तारक योजना के तहत बसा गांव पहुंचे थे जहां बैठक में शामिल होने के बाद जब गांव में निकले तो गीत गा रही महिलाओं के बीच पहुंच गए, महिलाओं के बीच में बैठकर उन्होंने गीत सुने ।




उन्होंने कहा कि ग्राम बसा और तुलसीपार की दो-दो महिला भजन मण्डली को 11-11 हजार रूपये की राषि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भजन से मन को आनंद मिलता है।  

देवरी और केसली के 386 गांव में 416 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से नल-जल योजना शुरू की जाएगी ★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सागर जिले के ग्राम बसा में हितग्राहियों से संवाद किया ★ मुख्यमंत्री ने बृजेश मर्सकोले के घर किया भोजन व मुख्यमंत्री आवास आने का दिया निमंत्रण

 देवरी और केसली के 386 गांव में 416 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से नल-जल योजना शुरू की जाएगी

★ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सागर जिले के ग्राम बसा में हितग्राहियों से संवाद किया

★ मुख्यमंत्री ने  बृजेश मर्सकोले के घर किया भोजन व मुख्यमंत्री आवास आने का दिया निमंत्रण 



सागर।  जिले के एक दिवसीय प्रवास पर आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शासन की कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों के साथ संवाद किया। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम बसा में 63 करोड़ 98 लाख 81 हजार की लागत से केसली और देवरी विकासखंड के 87 गांव में घर घर नल-जल योजना का भूमि पूजन किया। उन्होंने 7 महिला स्व-सहायता समूह को 21 लाख रुपये के चेक वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को भी हितलाभ वितरित किए। आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, जिला बीजेपी अध्यक्ष श्री गौरव, सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री भानूराणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक, डीआईजी श्री विवेक राज सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंगल और बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाएं और ग्रामीणजन मौजूद थे। 


मुख्यमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को नमन करते हुए कहा कि देष की आजादी की लड़ाई में नेताजी का महत्वपूर्ण योगदान है। नेताजी बोस ने आजाद हिंद फौज के जरिए अंग्रेजी साम्राज्य की नींव हिला दी थी ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यकम चला रहे हैं। पीएम सम्मान निधि के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष 2-2 हजार रूपये की तीन किष्त और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 2-2 हजार रूपये की दो किष्त इस प्रकार कुल 10 हजार रूपये की राषि दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास से वंचित नहीं रहेगा। सभी को आवास उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा देष में निःषुल्क कोरोना का टीका उपलब्ध कराया है। उन्होंने लोगों से कहा कि अभी कोरोना गया नहीं है। कोरोना का लेकर लापरवाही न बरतें। सभी लोग दोनों टीके लगवायें। मास्क लगाएं और 60 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक बूस्टर डोज जरूर लगवायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना के तहत जिन घरों में एक से अधिक परिवार रह रहें और सदस्य बढ़ने से रहने में घर छोटा पड़ता है, ऐसे परिवारों के लिए भू-आवासीय अधिकार योजना लागू की गई है। ऐसे परिवारों को आवासीय भू-खण्ड निःषुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्रदान किए जाएंगे।



मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक रूप से सषक्त बनाया जाएगा। समूहों की बहिनें स्कूलों की यूनिफार्म तैयार करेंगी। उचित मूल्य की दुकान और समर्थन मूल्य पर गेंहू, धान, चना आदि खरीदी का कार्य भी उन्हें दिया जाएगा। बच्चों के पोषण आहार का कार्य भी समूहों की महिलाओं को दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान लोगों ने तुलसीपार में जलाषय बनाये जाने की बात रखी है। इससे 500 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि इसके अलावा कोलखंड में सिंचाई हेतु छोटे-छोटे तालाब बनाये जाने का सर्वें भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम बसा में सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में घोषणा की कि देवरी और केसली के 386 गांव में 416 करोड़ 16 लाख रूपये से अधिक की लागत से नल-जल योजना बनाई जाएगी

 मुख्यमंत्री ने स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्षनी का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम के भ्रमण के दौरान स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादों की प्रदर्षनी  का अवलोकन किया। उन्होंने स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाई जा रही सामग्री की प्रषंसा की।

मुख्यमंत्री ने बसा ग्राम में श्री बृजेष मर्सकोले के निवास पर भोजन किया और मर्सकोले को मुख्यमंत्री आवास आने का निमंत्रण दिया



जिले के एक दिवसीय प्रवास पर आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  केसली विकासखण्ड के सीमावर्ती आदिवासी बाहुल्य ग्राम बसा में श्री बृजेष मर्सकोले के घर पर भोजन किया। मुख्यमंत्री के साथ अन्य अतिथियों केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, श्री गौरव सिरोठिया ने भी भोजन किया। मर्सकोले परिवार ने पूरे अपनत्व के साथ अतिथियों को भोजन कराया। परिवारजनों ने अतिथियों को ज्वार और मक्के की रोटी, मुनगा के फूल की कढ़ी, चिरपोटा की चटनी, चना निगोना के साथ परोस कर खिलाए। मुख्यमंत्री ने भोजन करने के बाद स्थानीय व्यंजनों के स्वाद की सराहना की और बृजेष मर्सकोले परिवार को मुख्यमंत्री आवास आने का निमंत्रण दिया।

साप्ताहिक राशिफल : 24 जनवरी से 30 जनवरी 2022 ★पण्डित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 24 जनवरी से 30 जनवरी 2022 
★पण्डित अनिल पांडेय 


जय श्री राम। सूर्य देव उत्तरायण हो चुके हैं और हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार पवित्र कार्य प्रारंभ हो चुके हैं ।  आइए अब हम एक नए सप्ताह 24 जनवरी से 30 जनवरी 2022 तक अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 के माघ कृष्ण पक्ष की सप्तमी से माघ कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल के बारे में चर्चा करते हैं।
24 तारीख को दिन में चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा , तथा तुला वृश्चिक राशि से गोचर करता हुआ 28 तारीख को 2:37 रात में धनु राशि में प्रवेश करेगा । सप्ताह के अंत तक रहेगा धनु राशि में ही रहेगा।
पूरे सप्ताह भर सूर्य और शनि मकर राशि में मंगल धनु राशि गुरु कुंभ राशि वृष राशि में रहेंगे इसी प्रकार बुध पूरे सप्ताह वक्री होकर मकर राशि में और शुक्र वक्री होकर धनु राशि रहेंगे तथा 30 तारीख को 8:34 दिन में धनु राशि में ही मार्गी हो जाएंगे ।
आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
इस सप्ताह आपको भाग्य से अच्छी मदद मिल सकती है। कार्यालय के कार्यों में आप इस सप्ताह सफल रहेंगे। अधिकारियों से आपको इस सप्ताह कम मदद मिलेगी। आपको इस सप्ताह उनसे विवाद नहीं करना चाहिए। अगर आप सरकारी विभाग में ठेकेदारी का कार्य करते हैं तो आपको इस सप्ताह सावधान रहना चाहिए तथा कोई काम बहुत जल्दी कराने का प्रयास नहीं करना चाहिए। इस सप्ताह आपके खर्चे में पिछले सप्ताह के खर्चों की तुलना में कमी आएगी । कचहरी के कार्यों में आप सफल हो सकते हैं मामूली धन आने का योग है । इस सप्ताह आपको फोड़े फुंसी या चर्म रोग हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 25 और 26 तारीख मंगलकारी है । इन दोनों तारीखों में आप के अधिकांश कार्य सफल होंगे । 24 जनवरी 27 जनवरी और 28 जनवरी को आपको कोई भी कार्य सोच समझकर सावधानीपूर्वक करना चाहिए । 25 और 26 जनवरी को आप शेयर आदि का कार्य कर सकते हैं । आपको चाहिए क्या आप इस सप्ताह शुक्रवार के दिन किसी मंदिर पर जाकर भिखारियों को चावल का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
वृष राशि के कर्मचारी एवं अधिकारियों के लिए यह सप्ताह पिछले सप्ताह जैसा ही रहेगा। इस सप्ताह भाग्य  ऐका एक आपका साथ दे सकता है। भाग्य की तरफ से आपको कम मदद ही मिल पाएगी । आपको अपने कार्य अपने परिश्रम के बल पर ही निपटाने होंगे। आप की संगति इस सप्ताह गलत लोगों से हो सकती है जिस पर आप को ध्यान देना पड़ेगा । आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । आपके पेट में पीड़ा हो सकती है । धन आने के कम योग हैं । आपको अपने भाई बहनों से इस सप्ताह कम मदद मिलेगी ।आपका एक भाई आपके साथ सहयोग कर सकता है । आपकी संतान आपकी मदद नहीं कर पाएगी या नहीं करेंगी। इस सप्ताह आपको 25 26 29 और 30 तारीख को संभल कर कार्य करना चाहिए । सप्ताह के बाकी दिन ठीक हैं। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने माता पिता और अपने से बड़े लोगों का सम्मान करें । अगर संभव हो तो घर से निकलने के पहले अपने माता और पिता जी का आशीर्वाद आवश्यक रूप से प्राप्त करें । इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
यह सप्ताह मिश्रित फलदाई है। आपको कुछ कार्यों में सफलता मिलेगी और कई कार्यों में असफलता मिलेगी । कचहरी के कार्यों में आपको इस सप्ताह काफी सफलता मिलने की उम्मीद है। अगर आप कर्मचारी या अधिकारी हैं तो कार्यालय में आप का रुतबा बढेगा । आपका स्वास्थ्य इस सप्ताह खराब होगा । आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए । इस सप्ताह दुर्घटनाओं से भी आपको सावधान रहना चाहिए । धन आने का कम योग है । अविवाहित जातकों के लिए विवाह के अच्छे प्रस्ताव आ सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 24 तारीख तथा 29 और 30 तारीख शुभ और लाभकारी हैं। आप अपने सभी आवश्यक कार्य इन तारीखों में निपटा लें। आपको 27 और 28 तारीख को कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक करना चाहिए । अगर आप सावधानी पूर्वक कार्य करेंगे तो इन दोनों तारीखों में भी आप सफल रहेंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनिदेव के मंदिर में जाकर उनको तेल चढ़ाएं और उनकी पूजा करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
कर्क राशि के छात्रों को इस सप्ताह पढ़ाई में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इस सप्ताह आपको अपने भाई बहनों से सहयोग प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपके खर्चे में वृद्धि होगी । भाग्य भी इस सप्ताह आपका थोड़ा बहुत ही साथ देगा । आपके या आपके जीवनसाथी के कमर या नस  में पीड़ा हो सकती है । आपको अपनी संतान से मामूली सहयोग प्राप्त होगा । आपके और आपके जीवनसाथी के रिश्ते में मजबूती आएगी । लंबी यात्रा का योग भी बन सकता है । पैर में चोट लग सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 25 और 26 तारीख उत्तम हैं । 29 और 30 तारीख को आपको कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक ही करना चाहिए । 29 और 30 तारीख को हस्ताक्षर करने में आप को होशियार रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण की मदद से भगवान शिव का दूध एवं जल से अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
सिंह राशि के जातक जो शासकीय कार्यालयों में काम करते हैं उनका अपने कार्यालय में अच्छा दबदबा रहेगा। यह भी संभव है कि आपका अपने बॉस से कठोर वार्तालाप हो जाए। आपको इससे बचना चाहिए । आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। आपके खर्च में बढ़ोतरी होगी । धन आने की संभावना कम है और खर्चे की संभावना ज्यादा । आपको अपने भाई बहनों से कोई विशेष सहयोग प्राप्त नहीं होगा । आपके पिताजी को कष्ट हो सकता है । कृपया उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । आपको अपने संतान से सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके लिए सभी दिन ठीक हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रातः काल स्नान के उपरांत सूर्य देव को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
कन्या राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि हैं उनके लिए यह सप्ताह उत्तम फलदाई है । आपको अपने संतान से इस सप्ताह काफी सुख मिलेगा । आपके पिताजी को कष्ट हो सकता है । भाग्य  आपका  साथ नही देगा । आप को अपने कार्य संपन्न करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए । प्रयास से ही आपको सफलता मिलेगी । आपके पेट में पीड़ा हो सकती है । कार्यालय में आप की स्थिति  कम ठीक रहेगी । आपको इस सप्ताह सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए । अन्यथा आपके अधिकारी आप से नाराज हो सकते हैं । इस सप्ताह आप कोई बड़ी  खरीदारी कर सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 24 तथा 29 और 30 जनवरी उत्तम हैं । इन तारीखों को अगर आप कोई कार्य पूर्ण लगन से करोगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता प्राप्त होगी । अन्य सभी दिन भी ठीक हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन  रविवार है।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
तुला राशि के जातक जो राजनीति में है और इलेक्शन में खड़े होना चाहते हैं उनको इस सप्ताह टिकट के लिए बहुत कठोर प्रयास करने होंगे । आपकी पार्टी का सबसे बड़ा नेता आप को टिकट नहीं देना चाहेगा । परंतु इससे आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है ।आपको टिकट प्राप्त करने के लिए एक मजबूत व्यक्ति का सहारा मिलेगा । आपको अपने भाइयों से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । अगर आप छात्र हैं तो आपकी पढ़ाई ठीक चलेगी । आपको अपने संतान से भी सहयोग प्राप्त होगा । आपके पिताजी को कष्ट हो सकता है । माताजी के भी कमर या गर्दन में  दर्द होने की संभावना है । इसके अलावा उनके नसों की भी पीड़ा हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 25 और 26 तारीख श्रेष्ठ है । आपको 24 तारीख को संभल कर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको भाग्य से कम मदद मिलेगी । आपको शेयर आदि खरीदने से बचना चाहिए । इस सप्ताह आपको रिस्क वाले कार्य कम करने चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह के सभी दिन तथा विशेष रुप से बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह धन प्राप्त होने की अच्छी संभावना है । आपके जीवन साथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है । गलत रास्ते से धन आने का योग है । आपको अपनी बहन से इस सप्ताह अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । भाइयों से आप सहयोग की उम्मीद ना करें । आपके माताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । भाग्य इस सप्ताह आपका साथ दे सकता है । खर्चे  की संभावना बढ़ेगी । संतान के साथ आपका संबंध सामान्य ही रहेगा । संतान से आपको कोई विशेष मदद नहीं प्राप्त होगी । इस सप्ताह आपके लिए 25 और 26 तारीख को सावधान रहना चाहिए । किसी कार्य को करने में आपको पूरी लगन और पूरी सावधानी बरतना चाहिए । सप्ताह के बाकी दिन सामान्य है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार के दिन व्रत रखें और किसी मंदिर में जाकर भगवान राम या कृष्ण जी का दर्शन करें तथा राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ठीक है । आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । परंतु आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है । भाई बहनों से आपके संबंध सामान्य रहेंगे । धन आने का अच्छा योग है । जनता में आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी । आप अपने सुख के लिए कोई चीज खरीद सकते हैं । इसमें काफी धनराशि व्यय भी हो सकती है । दुर्घटना का भी योग है । जिसमें खून निकलेगा । कार्यालय में आपका दबाव बना रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए  24 तथा 29 एवं 30 तारीख शुभ है ।आपको अपने कई कार्य इन 3 दिनों में कर लेना चाहिए । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 तारीख सावधानी पूर्वक कार्य करने के लिए है । इस इस बात की भी संभावना है कि इन दोनों तारीखों में आपको धोखा देने का प्रयास किया जाए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह किसी विद्वान ब्राह्मण महामृत्युंजय का जॉप करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार तथा रविवार है।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह  मिश्रित फलदाई है। इस सप्ताह आपका साथ स्वास्थ्य ठीक रहेगा । परंतु आपकी जीवन साथी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है । धन आने के अच्छे योग बनेंगे । आपके कई शत्रु बनेंगे जिन पर विजय प्राप्त करने के लिए आपको प्रयास करने पड़ेंगे । कचहरी में सफलता का योग है । आपका अपने  बहनों से तकरार हो सकता है । भाइयों से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । अविवाहित लोगों के लिए यह समय ठीक नहीं है । इस सप्ताह आपके लिए 25 और 26 तारीख लंबित कार्यों को संपन्न कराने के लिए अत्यंत उपयुक्त है । बाकी दिन भी ठीक हैं । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा अच्छी रहेगी । सहकर्मियों का आपको सहयोग प्राप्त होगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सामान्य है । थोड़ा बहुत धन आएगा । माताजी को कष्ट हो सकता है । मुकदमे में जीत होगी । गुप्त शत्रु बनेंगे । दुर्घटना भी हो सकती है । चर्म रोग हो सकता है । भाग्य से कोई विशेष सहयोग प्राप्त नहीं होगा । छात्रों की पढ़ाई ठीक नहीं चलेगी । आपको अपने संतान से सहयोग कम प्राप्त होगा । भाई बहनों से पहले जैसे ही संबंध रहेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 24 तारीख ठीक नहीं है ।  आपको व्यापार में 24 तारीख को हानि हो सकती है । बाकी सभी दिन सामान्य है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चिड़ियों को दाना चुगवायें । विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें । आपके लिए सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको धन की अच्छी प्राप्ति हो सकती है । परंतु धन प्राप्ति के लिए आपको प्रयास करने पड़ेंगे । आप में से जो लोग कर्मचारी या अधिकारी हैं उनके लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा है । आपका स्वास्थ्य सप्ताह उत्तम रहेगा ।आपका अपने भाई बहनों के साथ संबंधों में कड़वाहट आ सकती है । आप के खर्चे बहुत बढ़ेंगे । जनता में आप की लोकप्रियता में कमी आयेगी । आपका भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा ।  स्वास्थ्य में छोटी मोटी खराबी हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 24 तथा 29 और 30 तारीख उत्तम तथा लाभदायक हैं । आपको चाहिए कि आप जो है  इन तीनों तारीखों का अच्छा उपयोग करें । 25 और 26 तारीख को आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए  । इन दोनों तारीखों में आपको स्त्रियों से  बच कर रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन  एक माला गायत्री मंत्र का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

जैसा कि मैं पूर्व के राशिफल में कह चुका हूं इस समय आंशिक कालसर्प योग चल रहा है ।परंतु आंशिक कालसर्प योग भी खतरनाक ही रहेगा । कोरोनावायरस  के प्रकरणों में इस सप्ताह पिछले सप्ताह की तुलना में कमी आएगी । मां शारदा से मेरी प्रार्थना है कि आप सभी स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।
जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333 /8959594400
 यूट्यूब लिंक

नाचते-नाचते मौत के मुंह में समा गया, शादी समारोह में नाच रहा था युवक ★ देखे:लाईव वीडियो

नाचते-नाचते मौत के मुंह में समा गया, शादी समारोह में नाच रहा था युवक

★ देखे:लाईव वीडियो

★ मयंक भार्गव, बैतूल

बैतूल। जिंदगी की डोर वास्तव में ऊपर वाले के हाथ में हैं और वह कब आपकी डोर खींच लेगा किसी को नहीं पता। यही नजारा शनिवार रात को बैतूल जिले के पाढर गांव के पास स्थित जामून गांव में भी देखने को मिला। ग्राम जामुनढाना में हो रही शादी में रात के 10 बजे एक शादी में पास की ही डोरी गांव का निवासी युवक अंतुलाल उईके (30) डांस कर रहा था। वह अचानक नाचते-नाचते ही वह जो गिरा तो दोबारा उठ नहीं पाया।
उसे गिरा देख कर दोस्त और अन्य मौजूद लोग समझते रहे कि वह एक्टिंग कर रहा है। इसके चलते काफी देर तक कोई उसके पास भी नहीं आए। हालांकि जब तक लोग माजरा भांपते, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। हकीकत सामने आते ही विवाह स्थल पर अफरा तफरी का माहौल बन गया। युवक को तत्काल अस्पताल लाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। 


                 ★ घटना का वीडियो

जिला अस्पताल पुलिस चौकी प्रभारी सुरेंद्र वर्मा ने बताया कि युवक को मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था शार्ट पीएम में उसके हाल्ट में खून का थक्का जमना पाया गया है। मामला शाहपुर थाने के अंतर्गत है इसलिए डायरी शाहपुर थाने भेजी जाएगी।
बताया जाता है कि अंतु लाल गांव के ही प्रेम कुमरे के बेटे की शादी में गया हुआ था। इस दौरान वह डांस कर रहा था। वह पांच बहनों का एक अकेला भाई था। उसकी एक 5 साल की बेटी भी है। पिता पैरालाइसिस पीड़ित है। युवक की शादी हो चुकी है।

Archive

Adsense