बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लाखा बंजारा झील के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण विधायक शैलेंद्र जैन ने

लाखा बंजारा झील के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण विधायक शैलेंद्र जैन ने



सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने स्मार्ट सिटी अंतर्गत चल रहे लाखा बंजारा झील के पुनर्निर्माण कार्य का निरीक्षण किया उन्होंने चल रहे कार्यों की समीक्षा की और ठेकेदार को किसी भी स्थिति में मानसून के पूर्व सारे कार्य पूर्ण करने के  निर्देश दिए, विधायक जैन ने बताया कि  लाखा बंजारा झील का  तालाब के चारों तरफ लगभग 5 किमी लंबे पाथ वे पर फ्लैग स्टोन लगाने का कार्य अलग अलग 4 टीमों द्वारा अलग अलग स्थानों पर प्रारंभ कर दिया गया है,इसके अतिरिक्त  बाउंड्री वाल निर्माण का कार्य मात्र 200 मीटर शेष रह गया है जो कि इसी सप्ताह में पूर्ण हो जाएगा, लाइटिंग हेतु पोल के प्लेटफार्म तैयार हो चुके हैं। अगले सप्ताह से पोल लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा और 10 दिन के अंदर पूर्ण हो जाएगा, 
झील के चारों ओर  बनाए जा रहे पाथ वे की चौड़ाई 3 मीटर की होगी और इसमें दोनों ओर पौधे लगाएं जाएंगे। पाथवे में सौंदर्यीकरण और पूरे रास्ते पर प्रकाश व्यवस्था होगी इसके अतिरिक्त बीच-बीच में बोलार्ड लगाए जा रहे हैं। पाथवे पर लोगों की सुविधा हेतु मेडिटेशन सेंटर, योग प्लेटफार्म, नेचुरोपैथी सेंटर,ओपन एयर थिएटर,फूड कोर्ट,ओपन एयर रेस्टोरेंट का निर्माण किया जा रहा है। तालाब में फाउंटेन के माध्यम से वाटर स्क्रीन लगाकर म्यूजिकल-शो चलाए जाएंगे। जो लोगों के लिए अत्यंत रोमांचकारी होगा। 

जलाई-अगस्त माह में झील में शुरू हो जाएंगी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी 

जुलाई, अगस्त के माह से तालाब में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी प्रारंभ हो जाएगी। विधायक जैन ने बताया कि हमारे लोगों के प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से आर्मी ऑफिसर्स से बात हुई है। उन्होंने अपना सेट अप लगाने और लोगों को प्रशिक्षित करने का आश्वासन दिया है। जॉगिंग के उद्देश्य से छोटी झील के चारो ओर ट्रैक पर 700 मीटर का कच्चा ट्रैक बनाया जा रहा है, इसके अलावा बच्चों के लिए सेंड पिट का भी निर्माण किया जा रहा है। जहां बच्चे रेत में खेल सकेंगे मानसून के दौरान लैंडस्कैपिंग एवं पौधारोपण का काम जारी रहेगा। इसके अलावा तालाब के बीच में महान दानवीर इस झील के निर्माता लाखा बंजारा जी की प्रतिमा स्थापित हो गई है। उन्होंने उसका भी निरीक्षण किया और उसके संबंध में प्रकाश व्यवस्था उसकी पेंट का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं इसके अतिरिक्त तालाब के बीच में एलिवेटेड कॉरिडोर एवं तालाब पुणे निर्माण कंपनी द्वारा जो मिट्टी के अस्थाई मार्ग बनाए गए हैं। उसे बारिश के पूर्व अभिलंब हटाने के निर्देश दिए हैं ताकि बारिश में मिट्टी तालाब में ही न रहे।
Share:

सागर स्मार्ट सिटी को गुड म्युनिसिपल गवर्नेंस श्रेणी में मिला स्कॉच अवार्ड▪️ कार्यकारी निदेशक चंद्रशेखर शुक्ला ने अवार्ड प्राप्त किया

सागर स्मार्ट सिटी को गुड म्युनिसिपल गवर्नेंस श्रेणी में मिला स्कॉच अवार्ड

▪️ कार्यकारी निदेशक चंद्रशेखर शुक्ला ने अवार्ड प्राप्त किया



सागर 27 मई 2023  डिजिटल, वित्तीय और सामाजिक समावेशन में सर्वोत्तम प्रयासों और विकास में योगदान देने वाली असाधारण उपलब्धियों के लिए स्कॉच समूह द्वारा दिया जाने वाला भारत का प्रतिष्ठित ‘स्कॉच पुरस्कार’ सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने शनिवार को नई दिल्ली में प्राप्त किया। इस दौरान कंपनी सचिव श्री रजत गुप्ता भी उपस्थित रहे।
    गत 4 मई को आयोजित की गई ऑनलाइन अवार्ड सेरेमनी के दौरान म्यूनिसिपल गवर्नेंस श्रेणी में सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को स्कॉच अवार्ड की घोषणा की गई थी। डॉ भीमराव अम्बेडकर सेंटर नई दिल्ली में आयोजित हुए 92वें स्कॉच समिट के अवार्ड वितरण समारोह के दौरान देश की 100 स्मार्ट सिटीज में से सागर एकमात्र स्मार्ट सिटी थी, जिसे बेहतर विकासकार्यों के लिए देश के प्रतिष्ठित इंडियास ऑनेस्ट इंडिपेंडेंट ऑनर स्कॉच अवार्ड-2023 से सम्मानित किया गया। भारत को एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने वाले लोगों, परियोजनाओं और संस्थानों को इस प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया जाता है।
यह अवार्ड सागर में गुड म्यूनिसिपल गवर्नेंस के लिए किए गए स्मार्ट सिटी के प्रयासों को प्रदान किया गया है। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सिटी गवर्नेंस के बेहतर प्रबंधन के लिए विभिन्न विभागों की सेवाओं को इंटीग्रेट कर मॉनिटर किया जा रहा है। इसके साथ ही आईटीएमएस, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा कलेक्शन वाहनों की मॉनीटरिंग, रोड स्वीपिंग मशीन, जेटिंग कम सक्शन मशीनों, लिटर पिकर वाहनों आदि की सतत मॉनीटरिंग ने स्वच्छता में महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। फायर व्हीकल्स की मॉनिटरिंग आदि से जुड़ी परियोजनाओं के कुशल संचालन से शहर की लोक सेवाओं को और बेहतर बनाया जा सका है। लोक सेवाओं के बेहतर संचालन से सागर गुड म्युनिसिपल गवर्नेंस वाला शहर बनने में सक्षम बना है।
     उल्लेखनीय है कि इस प्रतिष्ठित स्वतंत्र ‘स्कॉच पुरस्कार’ के लिए देश के 150 शासकीय विभागों सहित अन्य संस्थाओं और सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने प्रविष्ठियां जमा की थीं।  स्कॉच अवार्ड के जूरी सदस्यों ने विभिन्न स्तरों पर मूल्यांकन करने के बाद विजेताओं के नाम की घोषणा की थी, जिन्हें शनिवार को नई दिल्ली में पुरस्कृत किया गया। मध्यप्रदेश को स्कॉच अवार्ड की विभिन्न श्रेणियों में मिले कुल 4 अवार्डों में सागर स्मार्ट सिटी भी शामिल है।

Share:

सभी सरपंच सचिव समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें : मंत्री गोपाल भार्गव ▪️रहली विधानसभा क्षेत्र की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

सभी सरपंच सचिव समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें : मंत्री गोपाल भार्गव 
▪️रहली विधानसभा क्षेत्र की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न



सागर 27 मई 2023 : सरपंच सचिव आपसी समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें एवं जरूरतमंदों का कार्य प्राथमिकता के साथ संपन्न कराएं। विकास कार्य आप कराएं राशि उपलब्ध कराना मेरा कार्य है। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में रहली विधानसभा के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए।
      इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रश्मि सुरेश कपस्या, जिला पंचायत सदस्य श्री संतोष ापटेल, सभी जनपद सदस्य, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश पटेरिया, नगरपालिका के सीएमओ श्री धनंजय गुमास्ता, जल संसाधन विभाग के अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सहित ग्रामों से आए सरपंच सचिव सहायक सचिव मौजूद थे।
    रहली विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आप सभी रहली विधानसभा क्षेत्र के एक-एक ग्रामों में विकास कार्य कराएं राशि लाना मेरा कार्य है। विकास कार्यों की गुणवत्ता की जांच हुई। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों का कार्य समय सीमा में प्राथमिकता के साथ करें जिससे उनका समय खराब न हो सके। उन्होंने कहा कि सभी सरपंच सचिव सहायक सचिव आपसी समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें ।
     मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामों में चल रहे नल जल योजना के कार्यों के पश्चात सड़क का रि रेस्टोरेशन की गुणवत्ता की मानिटरिंग करें। जैसे बरसात के समय में ग्रामवासियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत एवं नगर पालिका में आने वाले व्यक्तियों का कार्य पूरे सम्मान के साथ करें एवं कार्यालयों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराएं।
    मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में 6 ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन मॉडल के रूप में 20 -२०  लाख की लागत से बहुउद्देशीय भवन बनाएं । उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत बहुउद्देशीय भवन गुणवत्ता के साथ एवं समय सीमा बनाएगा उसको पुरस्कार के रूप में अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी।
      मंत्री श्री भार्गव ने निर्देश दिए कि नौरादेही से विस्थापित होने वाले विस्थापितों के लिए समनापुर मध्यप्रदेश की मॉडल कॉलोनी तैयार की जा रही है जहां पर जल संसाधन विभाग के माध्यम से ओवरहेड टैंक बनाएं।
       मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्रीष्म ऋतु में पशुओं के लिए पानी उपलब्ध हो सके इसके लिए हैंडपंप के समीप पानी की टंकी बनाएं एवं सोक पिट का गड्ढा भी बनाएं । उन्होंने कहा कि नल जल योजना के कार्यों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सरपंच, सचिव मानिटरिंग करें। उसके बाद ही टेकओवर करें। उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई शिकायत प्राप्त होती है तो तत्काल इसकी सूचना कलेक्टर को उपलब्ध कराएं ।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि नल जल योजना के माध्यम से जो कार्य किए जा रहे हैं वह पूरी गुणवत्ता के साथ किए जाएं एवं सरपंच सचिव के साथ स्थानीय स्तर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी व तक सत्यापन करें उसके पश्चात ही टेकओवर करें। उन्होंने कहा कि जो नल जल योजना के माध्यम से नलकूप खनन में मोटर का उपयोग किया जाता है। गारंटी वाली एवं गुणवत्ता वाली हो और यदि वह खराब होती है तो उसका बदलाव संबंधित निर्माण एजेंसी ही करें ।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जिला पंचायत के द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्त की राशि का एस्टीमेट बनाकर उसका तकनीकी स्वीकृति 10 दिनों के अंदर प्रस्तुत करें जिससे निर्माण कार्य किए जा सकें । उन्होंने कहा कि हैंड पंप के समीप तैयार होने वाली सोकपिट  की गुणवत्ता की मानिटरिंग करें। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए थे ग्रामों में हो रहे निर्माण कार्य एवं प्रधानमंत्री आवास के कार्य समय सीमा में व्यवस्था के साथ पूर्ण करें।

Share:

थर्ड रेल लाइन पर लिधौरा से गिरवर तक 120 किमी की रफ्तार से ट्रेन ने भरा फर्राटा▪️सागर जिले में 63 किलो मीटर थर्ड रेल लाईन ट्रायल सफल


थर्ड रेल लाइन पर लिधौरा से गिरवर तक 120 किमी की रफ्तार से ट्रेन ने भरा फर्राटा
▪️सागर जिले में 63 किलो मीटर थर्ड रेल लाईन ट्रायल सफल


सागर। कटनी-बीना तीसरी रेल लाइन के गिरवर से ईशुरवारा तक तथा खुरई से सुमरेड़ी तक कुल 63 किलो मीटर का ट्रायल कुल 6 चरणों में सफल हुआ। 6वें चरण में शनिवार को थर्ड रेल लाइन पर लिधौरा से गिरवर तक 120 किमी की रफ्तार से ट्रेन ने भरा फर्राटा। खास बात यह रही कि सागर जिले में थर्ड रेल लाईन सभी 6 ट्रायल पहली बार में ही सफल हुये। रेल्वे टीम ने सभी को बधाईयां दी है।
लिधौरा से गिरवर तक थर्ड लाइन पर रेलवे के उच्चाधिकारियों की टीम द्वारा ट्रेन दौड़ाकर टेस्टिंग की गई। जिसमें इस दस किमी के रूट पर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन ने फर्राटा भरा और टेस्टिंग पूरी तरह सफल हुई। इस छोटे सेक्शन होने पर भी 120 किमी की रफ्तार से ट्रेन दौड़ी। तरह सागर जिले में बीना-कटनी रेल लाइन का गिरवर से ईशुरवारा तक ग्रीन सिग्नल करीब 54 किमी रूट पूरा हो चुका है। साथ ही खुरई से सुमरेड़ी तक भी 9 किलोमीटर का ट्रायल सफल रहा।


रेलवे लाइन के विस्तार से बुन्देलखण्ड के लिए बड़ी सौगात होगी। अब कटनी-बीना रेल लाइन तीसरी लाइन की कवायद पूरी होती दिखाई देने लगी है, इससे मालगाडिय़ों की रेल ट्रैफकिंग में सुगमता आएगी। अधिकारियों ने काम की जमकर सराहना की और चुनौतीपूर्ण काम को पूरा करने के लिए त्रिशूल कंस्ट्रक्शन टीम की तारीफ की। अधिकारियों ने काम की गुणवत्ता के साथ-साथ पब्लिक के बीच हुए निर्माण में वर्किंग पॉलिसी की भी सराहना की है।
शनिवार को पश्चिम मध्य रेलवे अंतर्गत कटनी-बीना रेल लाइन के बीच लिधौरा से गिरवर 10 किमी. रेल लाइन का 6वें चरण का परीक्षण के अवसर पर सीआरएस सेन्ट्रल सर्किल श्री मनोज अरोरा के नेतृत्व में आला अधिकारियों की टीम द्वारा किया गया। इसके अंतर्गत आने वाले ब्रिजों और स्टेशन का भी निरीक्षण  सीआरएस द्वारा किया गया। टेस्टिंग की शुरूआत में टीम द्वारा लिधौरा स्टेशन का निरीक्षण किया गया।


 ब्रिज, और स्टेशन निरीक्षण ओके होने के बाद टेस्टिंग शुरू हुई। संपूर्ण टेस्टिंग और निरीक्षण का कार्यक्रम सुबह 9.30 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक चला। टेस्टिंग और निरीक्षण की टीम में सीआरएस सेन्ट्रल मनोज अरोरा सहित  डिप्टी सीआरएस पीके कटारिया, सीओसी एम.के. अग्रवाल, सीई प्रभात कुमार, डिप्टी सीई एन.एस. बुंदेला,   एक्सईएन ओमकार सिंह, मीणा जी, पंकज जी तथा त्रिशूल कंस्ट्रक्शन के प्रमुख श्री मनीष अग्रवाल टीम सहित मौजूद थे। निरीक्षण टीम के मुखिया सीआरएस सेंट्रल सर्किल श्री मनोज अरोरा का स्वागत कंन्स्ट्रक्शन की ओर से श्री नीरज तिवारी एवं आशीष शुक्ला द्वारा किया गया। टेस्टिंग के पूर्व विधिवत पूजा अर्चना की गई और टे्रक पर मनभावन रंगोली सजाई गई।
इस तरह हुआ 63 किलो मीटर रूट ट्रायल
थर्ड रेल लाईन का 63 किलो मीटर का रूट ट्रायल 6 चरणों में हुआ। इनमें खुरई से सुमरेड़ी 9 किलो मीटर, ईशुरवारा से नरयावली 7 किलो मीटर, नरयावली से सागर 22 किमी., सागर से मकरोनिया 7 किलोमीटर, मकरोनिया से लिधौरा 8 किमी. और लिधौरा से गिरवर 10 किमी. शामिल है। 

Share:

नगरीय विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर मध्यप्रदेश को मिले 3 स्कॉच अवार्ड

नगरीय विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर मध्यप्रदेश को मिले 3 स्कॉच अवार्ड


सागर 27 मई, 2023 : नगरीय विकास और म्यूनिसिपल गवर्नेंस के लिये मध्यप्रदेश को 3 स्कॉच अवार्ड प्रदान किए गए हैं।शी-लाउंज महिला सुविधा गृह बनाने के लिये सागर स्मार्ट सिटी, धर्मपुरी सीवेज परियोजना के बेहतर प्रबंधन  के लिये मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कम्पनी और प्रधानमंत्री आवास योजना ;शहरी में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग को सिल्वर स्कॉच अवार्ड-2023 से सम्मानित किया गया है।  नई दिल्ली में आज आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास  श्री भरत यादव, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के राज्य मिशन संचालक श्री सतेंद्र सिंह तथा अपर आयुक्त श्रीमती रुचिका चौहान ने पुरस्कार प्राप्त किया।
        नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने बताया  है कि देश के हर गरीब नागरिक को पक्का आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  प्रधानमंत्री जी द्वारा जून-2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) आरंभ की गयी थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी का मध्यप्रदेश में प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। प्रदेश में योजना के विभिन्न घटकों में अभी तक 9.5 लाख से अधिक हितग्राहियों के लिए आवास की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा लगभग 6.5 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण हो चुका है।



         प्रदेश में योजना की सफलता के लिए राज्य द्वारा किये गये कई नवाचारों तथा अपनाई गई प्रभावी रणनीतियों का विशेष योगदान रहा है। भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा उपलब्ध कराया गया है, ताकि वे योजना के बी.एल.सी. घटक का लाभ लेने से वंचित न रहें। यह छोटे और मझोले शहरों में योजना का सबसे लोकप्रिय घटक है। योजना के ए.एच.पी. घटक  में हितग्राहियों को बैंकों से ऋण प्राप्त करने की कठिनाई दूर करने के लिए त्रिपक्षीय अनुबंध के माध्यम से नगरीय निकायों की जिम्मेदारी पर हितग्राहियों को सुगमता पूर्वक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ए.एच.पी. घटक के क्रियान्वयन के लिए भू-स्वामी हक़ पर शासकीय भूमि समयबद्ध अवधि में नगरीय निकायों को  उपलब्ध  करायी गई है। इसके अतिरिक्त  पंजीकृत श्रमिक जो हितग्राही-अंश की पूर्ति करने में सक्षम नहीं होते हैं, उनके लिए योजना में प्रावधानित राशि के अतिरिक्त  एक लाख रुपये तक अतिरिक्त अनुदान मुख्यमंत्री भवन एवं संनिर्माण कर्मकार आवास योजना के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।
       उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश को अक्टूबर-2022 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला दूसरा राज्य तथा अन्य योजनाओं से अभिसरण, आईईसी (प्रचार-प्रसार) गतिविधियों का संचालन एवं राज्य स्तरीय तकनीकी प्रकोष्ठ के प्रदर्शन में भी सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा  दिया गया था। साथ ही गोहद और जोबट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका और नगर परिषद तथा देवास सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला दूसरा नगर निगम का पुरस्कार भी भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया था।।   इसके पूर्व भी प्रदेश में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जुलाई-2022 में मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का च्ड।ल् म्उचवूमतपदह प्दकपं ।ूंतके 2022 प्राप्त हुआ है। साथ ही 24 जून 2022 को भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा “खुशियों का आशियाना“ प्रतिस्पर्धा में मध्यप्रदेश को  चार पुरस्कार दिए गए हैं।  जनवरी-2021 में मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन के लिए “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य” का दूसरा पुरस्कार और अन्य श्रेणी में तीन  पुरस्कार, इस प्रकार कुल चार  पुरस्कार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिये गए थे।
Share:

मुख्यमंत्री से की मुलाकात मेयर श्रीमती संगीता तिवारी ने : सागर से जुड़े विषयों पर की चर्चा

मुख्यमंत्री से की मुलाकात मेयर श्रीमती संगीता तिवारी ने  : सागर से जुड़े विषयों पर की चर्चा


सागर 27 मई, 2023:  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से पूर्व मंत्री श्री रामपाल सिंह के साथ सागर नगर निगम की महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी और महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी ने शुक्रवार को भोपाल में मुलाकात की। इस अवसर पर महापौर ने सागर के विकास कार्यों की जानकारी दी और उनसे मार्गदर्शन लिया। इस मौके पर पूर्व विधायक कुरवाई श्री वीर सिंह पवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Share:

कमलनाथ ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, डिफाल्टर बनायाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️अटा कर्नेलगढ़ किले का जीर्णोद्धार होगा ▪️हिरनछिपा में 9.18 करोड़ के विकास कार्यां का भूमिपूजन

कमलनाथ ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, डिफाल्टर बनायाः मंत्री  भूपेन्द्र सिंह

▪️अटा कर्नेलगढ़ किले का जीर्णोद्धार होगा 

▪️हिरनछिपा में 9.18 करोड़ के विकास कार्यां का भूमिपूजन

अटा कर्नैलगढ़, (मालथौन)। साठ साल के राज में कांग्रेस ने आपको गुमराह किया और धोखा दिया। और हमारी सरकार के प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई ने वह फोरलेन रोड दी जो आपके गांव से निकली है। यही सड़क आपके गांव तक रोजगार और विकास लेकर आई। यह विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अटा कर्नैलगढ़ में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। मंत्री श्री सिंह ने यहां 22.62 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया और बहुत से नये कार्य स्वीकृत किए


     अटा कर्नैलगढ़ के एतिहासिक किला परिसर में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के शासनकाल में गांव तो अंधेरों में डूबे ही थे, शहरों में तक बिजली नहीं थी। आज भाजपा की अपनी सरकार में गांवों में 24 घंटे बिजली है और किसानों को आठ से 12 घंटे बिजली मिल रही है। वह समय भी जल्दी आएगा जब किसानी के लिए भी 24 घंटे बिजली मिल सकेगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस के कमलनाथ और राहुल गांधी ने किसानों से दो लाख की कर्जामाफी और 4 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता का झूठा वायदा आपसे किया था। जब उनकी सरकार बनी तो किसी किसान का दो लाख माफ तो दूर ब्याज की रकम चढ़ा कर किसानों को डिफाल्टर बना दिया। युवाओं ने बेरोजगारी भत्ता की याद दिलाई तो कमलनाथ ने युवकों से कहा कि सांप पकड़ना सीखो।


क्लिक करे ::


     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अपनी भाजपा सरकार ने किसानों के ब्याज की 2 हजार करोड़ राशि बैंकों में भर कर सभी किसानों को डिफाल्टर के श्रेणी से बाहर निकाला है। उन्होंने कहा कि सभी किसान भाई मुख्यमंत्री ब्याज मुक्ति योजना का फार्म भरें, अब कोई किसान डिफाल्टर नहीं है। सभी खाद बीज और लोन फिर से ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार किसानों को खाद और बीज पहले से ही दे देंगे ताकि बोनी के समय परेशान नहीं होना पड़े।

     

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने पशुओं के उपचार के लिए पशु चिकित्सा एंबुलेंस की सौगात भी दी। उन्होंने शासकीय माध्यमिक शाला अटाकर्नेलगढ़ से एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

  मंत्री श्री सिंह ने आज अटा कर्नैलगढ़ में नैगुवां में मंदिर जीर्णोद्धार कार्य कर लागत 2 लाख, स्वच्छता परिसर सामुदायिक शौचालय लागत 10 लाख, खिरिया डांग में सीसीरोड लागत 2 लाख, अटा कर्नैलगढ़ में हनुमान मंदिर परिसर में सामुदायिक भवन लागत 5 लाख के कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन किए। उन्होंने अटा कर्नैलगढ़ में हाईस्कूल स्वीकृत कराने की घोषणा करते हुए बताया कि इस वर्ष स्वीकृत सीएम राइज स्कूल मालथौन व बरोदिया कलां में बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अटा कर्नैलगढ़ के एतिहासिक किले का जीर्णोद्धार करते हुए इसे खुरई व मालथौन किलो़ं की तरह इसका भी प्राचीन गौरव लौटाया जाएगा।

     मंत्री श्री सिंह ने स्वास्थ्य केंद्र को चालू कराने, अटा कब्रिस्तान की बाउंड्री वॉल बनाने, दो नये बोरवेल एक हफ्ते में खोदने, देवी जी का मंदिर बनाने व किला प्रांगण में मां सरस्वती जी की प्रतिमा की स्थापना कराने, ग्राम खिरियाडांग में नवीन आंगनवाड़ी केन्द्र व प्रतीक्षालय निर्माण, ग्राम चनारी में तालाब का सौंदर्यीकरण, नहर की मरम्मत, चनारी तिराहे पर प्रतीक्षालय बनाने, ग्राम मझेरा में पक्की सड़क बनाने, ग्राम नेगुवा में सामुदायिक भवन बनाने, ब्राह्मणदेव चबूतरा निर्माण व टीनशेड लगवाने, फोरलाइन से चनारी तक यूपक्की सड़क बनाने, कारसदेव चबूतरा निर्माण कराने, नेगुवां में चबूतरा निर्माण व कारसदेव चबूतरा पर टीन शेड के निर्माण के नये कार्य स्वीकृत किए। हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के प्रमाण पत्र वितरित किए।

     कार्यक्रम में रावराजा राजपूत लोंगर और एडव्होकेट सुबोध कुमार ने स्वागत भाषण दिए। कार्यक्रम में एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, एसडीएम मालथौन, रावराजा राजपूत, गोविंद सिंह राजपूत खिरियाकलां, बलवीर सिंह, जगदीश सिंह तोमर, गोविन्द सिंह नेगुवां, मनोहर सैनी, द्वारका सैनी, सुबोध सतभैया, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, शंभूदयाल मिश्रा, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, वीर सिंह यादव, भीकम सिंह यादव, नीलकमल सिंह राजपूत, शिवराज सिंह राजपूत, सरदार सिंह बुन्देला, कृष्णगोपाल सिंह बुंदेला, अजय सिंह ठाकुर, हरनाम सिंह लोधी, बॉबी दुबे, बादाम सिंह सिसोदिया, जमना राय, संतोष यादव, अज्जू राय, दयाराम चौरसिया, मुन्नीदाऊ यादव, गोविन्द सेन बरोदिया, धनीराम आदिवासी, गणेश आदिवासी, पुष्पेन्द्र सिंह परिहार, सरपंच प्रतिनिधि आशीष तोमर, मान सिंह ठाकुर, जगदीश सिंह तोमर, गोविंद सिंह, सिरनाम सिंह तोमर, महेन्द्र सिंह कक्का, राजेन्द्र सिंह तोमर, अरविंद सिंह तोमर, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, राजबहादुर सिंह तोमर, शंकरलाल सेन, हनुमत सिंह, महीन सिंह, पं. श्रीराम कौशिक, प्रहलाद सिंह, पं. अशोक तिवारी, मनोज तिवारी, पं. जयप्रकाश तिवारी, अशोवन बुन्देला, हरनारायन सिंह, कुक्कुराजा, सतेन्द्र सिंह, गजेन्द्र सिंह, धर्मेन्द्र सिंह तोमर, नरेन्द्र सिंह ठाकुर, वन्दूराजा, धीरज सिंह, उदल सिंह चनारी, पं. घनश्याम तिवारी, रामेश्वर विश्वकर्मा, रामसींग यादव, अनिल राय, ज्ञयानेनद्र सिंह तोमर, कपिल राजा, मुकेश राजपूत, धनीराम आदिवासी, रामप्रसाद अहिरवार, शिवचरन आदिवासी, मोन्टू राजा, फूलसींग ठाकुर, जमना राय, बलीराम, रूप आदिवासी, जमना आदिवासी, ग्यारसी आदिवासी, जगभान आदिवासी, मुन्ना यादव, मानकलाल अहिरवार, महराज सिंह चनारी, भान अहिरवार, हरिराम आदिवासी, नंदकिशोर पाल, तुलसी आदिवासी, सुरेश आदिवासी, लक्ष्मी नारायन राय, जमना प्रसाद सहित क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता, कार्यकर्ता सहित सभी अधिकारी, कर्मचारी व  एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। इस अवसर पर गिन्नीराजा, अन्नू राजा, मोन्टू राजा, जीतू राजा, सोवरन सिंह, सुरेन्द्र सिंह, रीतेश गुपता, अमन गुप्ता, कुनाल ठाकुर, नीतिन ठाकुर, बृजेन्द्र सिंह व जयकी राजा ने मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह का बड़ी माला से स्वागत किया।


अहिरवार समाज ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का सम्मान किया

▪️हिरनछिपा में 9.18 करोड़ के विकास कार्यां का भूमिपूजन



 हिरनछिपा, मालथौन। बाबासाहेब आंबेडकर का समाज को संदेश था कि पढ़ो, शिक्षित बनो और आगे बढ़ो। लेकिन गरीबों के बच्चे पढ़ें कांग्रेस ने अपने 50/60 साल के शासनकाल में यह नहीं होने दिया। कांग्रेस ने गरीबों के बजाए पूंजीपतियों और राजा महाराजाओं के अंग्रेजी में पढ़ने की व्यवस्था की इसलिए वे ही आगे बढ़ते रहे। अब मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने हिंदी मीडियम में मेडीकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की है। यह विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के अहिरवार समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में कही है। उल्लेखनीय है कि हिरनछिपा गांव की बेटी  श्रीमती नन्नी बाई अहिरवार ही खुरई नगरपालिका की अध्यक्ष हैं जिसका श्रेय मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को जाता है। इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने 4.78 करोड़ लागत के हिरनछिपा-गीधा मार्ग का भूमिपूजन तथा 4.40 करोड़ लागत के झोलसी-रामछायरी मार्ग का भूमिपूजन किया।


     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने अपने समय में गरीबों के बच्चों को पढ़ने की सुविधाएं नहीं की इसलिए आज अनुसूचित जाति वर्ग के बहुत से पद अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण रिक्त पड़े हैं। उन्होंने कहा कि यह समाज अधिकांश गांवों में रहता है और आरंभ से गांवों में शिक्षण की समुचित व्यवस्था नहीं की गई इसलिए गरीब के बच्चे आगे नहीं बढ़ पाए। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद तक मालथौन और बांदरी में कालेज नहीं था। उन्होंने दोनों जगहों पर कालेज खोले और उनके भवन बनवाए। खुरई में कृषि महाविद्यालय खोला।

     आईटीआई मालथौन को अपग्रेड किया। खुरई पालीटेक्निक में पेट्रोकेमिकल पाठ्यक्रम खोला। उन्होंने कहा कि बीना रिफाइनरी का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार 40हजार करोड़ के निवेश से उन्नयन कर रही है। खुरई पालीटेक्निक से पेट्रो केमिकल्स पढ़कर निकले युवाओं को बीना रिफाइनरी में हजारों रोजगारों की संभावना बनी है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में सीएम राईज और बहुत से हाईस्कूल खोले गए हैं। उन्होंने हिरनछिपा में भी शीघ्र हाईस्कूल खोले जाने की घोषणा की।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अनुजाति समाज सिर्फ  सुविधाएं ही नहीं सम्मान भी चाहता है। भाजपा सरकार ने उसे सुविधांओ के साथ सम्मान भी दिया है। उन्होंने बताया कि सागर में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर व स्मारक परिसर बन रहा है। खुरई में 3.5 करोड़ की लागत से बना डा अम्बेडकर संग्रहालय युवाओं को प्रेरणा दे रहा है। खुरई में दो एकड़ भूमि पर संत रविदास जी पार्क और प्रतिमा बनाई है। बांदरी के बाद अब मालथौन में भी डा अम्बेडकर की बड़ी प्रतिमा लगाई जा रही है।

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि वे मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के प्रत्येक विवाह समारोह में अहिरवार समाज की एक बेटी का कन्यादान लेते हैं। अहिरवार समाज के पीएम आवास हितग्राहियों के गृहप्रवेश में उनके साथ घर में भोजन करने जाते हैं। उन्होंने कहा कि पढ़ो और योग्य बनो तो यह छुआछूत, भेदभाव टिकता नहीं है। अपने आप सम्मान मिलने लगता है। मंत्री श्री सिंह ने अहिरवार समाज के माते मुखियों और युवा पीढ़ी से समाज में शराब की बुराई को खत्म करने की अपील की।

     मंत्री श्री सिंह ने अहिरवार समाज की बेटी निधि अहिरवार द्वारा दसवीं की परीक्षा की मेरिट में प्रदेश में पांचवा स्थान बनाने पर बधाई दी। मंत्री श्री सिंह ने आज खुरई में वाहन पलटने से दिवंगत हुईं श्रीमती संध्या अहिरवार और श्रीमती लाडली अहिरवार की दुखद मृत्यु पर शोक जताया और दोनों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की।


     मंत्री श्री भूपेन्द सिंह ने हिरनछिपा में स्वास्थ्य केन्द्र, हाईस्कूल, पुल से सुनारी तक ग्रेवल रोड, देशराज जी के मकान से मेड़ तक रोड, पार्क में बाबा साहेब की मूर्ति लगाने, नलजल योजना, अच्छी शिक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग, आंगनवाड़ी केन्द्र, नदी तक रास्ता खुलवाने, हरीजन बस्ती में सीसी रोड, खैराई में सीसी रोड, सामुदायिक भवन, मंगूस में सामुदायि भवन, स्ट्रीट लाईट, हेंडपंप, हरिजन बस्ती में सीसी रोड, झौलसी में संत रविदास भवन, मुस्लिम बस्ती में सीसी रोड बनाने की घोषणा की।

     कार्यक्रम के खुरई भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष बबलू चौधरी, निर्मल राज व खुरई नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार व सागर के रामू ठेकेदार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मंच पर जनपद अध्यक्ष खुरई जमना प्रसाद अहिरवार, मालथौन नप उपाध्यक्ष श्रीमती मालती धर्मेंद्र अहिरवार, जिला पंचायत सदस्य सुंदरलाल ठेकेदार मौजूद थे। कार्यक्रम में रामचरण अहिरवार जनपद सदस्य, प्रदीप अहिरवार, समय पुरोहित, केशव अहिरवार, धर्मेंद्र अहिरवार, राजकुमार अहिरवार गढ़ौली, टीकम अहिरवार, सचिन अहिरवार, सरपंच मनोज कुर्मी, इंजीनियर काशीराम अहिरवार, नीलेश, सनत अहिरवार, सुनील राज, रतिराम अहिरवार, रामलाल हिरनछिपा, रामेश्वर प्रसाद रोहित, दयाराम मेसन, छोटेराम, जीपी अहिरवार, हरिराम अहिरवार, निर्भय अहिरवार, डीआर रोहित, सुरेश वाल्मीकि, सोनू वाल्मीकि, जाहर अहिरवार, गोपीलाल अहिरवार, नीरज, रामदास दुगांहाकला, बांदरी से जितेंद्र अहिरवार, रामबाबू अहिरवार, सुरेंद्र, प्रीतम अहिरवार, गोवर्धन अहिरवार माते, नीलेश कुमार, राजकुमार गढ़ौली, सुरेश कुमार, मोतीलाल अहिरवार, बबलू चौधरी, सनत कुमार रोहित, इंजी. काशीराम अहिरवार, रामचरण अहिरवार, उत्तम अहिरवार, सुनील राज, नरेश वौद्ध, मुन्नालाल वकील, नरेश कुमार वनपुरिया, कृष्णकांत अहिरवार, माखनलाल, काशीराम टेलर्स, रमेश अहिरवार, चौउदे अहिरवार, संतोष अहिरवार, जितेन्द्र अहिरवार, रामबाबू अहिरवार, शिवलाल अहिरवार, तुलसीराम मंगूस, मानकलाल, जगभान बेसरा, आशाराम सीपुर, हुकमचंद बेसरा, मनोज कुर्मी, नीलेश अहिरवार, सनत रोहित, बबलू चौधरी, धर्मेन्द्र अहिरवार, प्रदीप अहिरवार, के के अहिरवार, सचिन अहिरवार, केशव रजौआ, तुलसीराम मड़ावन, जाहर अहिरवार, भीकम अहिरवार, करतार बघेल, हुकम सिंह बघेल, राजेश सिंह बघेल, ब्रदीप्रसाद कुर्मी, चन्द्रभान सिंह बघेल, अरविंद सिंह बघेल, प्रमोद सिंह, रानू सिंह ठाकुर, दशरथ सिंह, यशवंत सिंह, मंगल सिंह, रनवीर सिंह, सूरन सिंह, रामक्रेश सिंह, राजेन्द्र सिंह, सोनू सिंह, बबलू सिंह, पुष्पाराज सिंह, नारायण सिंह, दरयावद सिंह, सोदान सिंह, संजीव कुमार सेन, महेन्द्र सिंह, बहादुर सिंह, अनिकेत सिंह, हिन्दु सिंह, रूपसींग बघेल, जयसींग दांगी, कमले अहिरवार, संदीप अहिरवार, बैजनाथ अहिरवार, देवेन्द्र अहिरवार, हरिराम अहिरवार, कोमल अहिरवार, रामसेवक अहिरवार, सुम्मे अहिरवार, माखन अहिरवार, रतिराम अहिरवार, छोटेलाल अहिरवार, नर्वद अहिरवार, भोपत अहिरवार, वाली अहिरवार, बलीराम अहिरवार, रतिराम अहिरवार, रामप्रसाद अहिरवार, पर्वत अहिरवार, पप्पू अहिरवार, भरत अहिरवार, रामचंद अहिरवार उपस्थित थे।


Share:

SAGAR : महिलाओं से भरा वाहन नदी के पास पलटा: दो की मौत 20 से अधिक घायल

SAGAR : महिलाओं से भरा वाहन नदी के पास पलटा:  दो की मौत 20 से अधिक घायल 

सागर,27 मई ,2023: सागर बीना मार्ग पर खुरई में नरेन नदी के पास आज सुबह  एक लोडिंग वाहन पलट गया। जिसमे दो महिलाओ की मौत हो गई। जबकि 23 अन्य सवारियां घायल हो गई। हादसे में खुरई निवासी संध्या (30) पति मुकेश अहिरवार की मौके पर ही मौत हो गई। रेंगुआ की रहने वाली लाडली बाई (50) पति ग्यारसे अहिरवार ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। खुरई एसडीएम मनोज कुमार चौरसिया ने बताया कि गंभीर घायल 6 महिलाओं को सागर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। ये सभी तेंदूपत्ता तोड़ने जा रहे थे। 

सुबह हुआ हादसा 

सुबह-सुबह तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए जंगल जा रही महिलाओं से भरा तीन पहिया वाहन अचानक रोड से नीचे उतर कर पलट गया, इस हादसे में दो महिलाएं काल के गाल में समा गई वहीं 23 से अधिक महिलाएं घायल हैं ।जिनमें सात की हालत गंभीर बताई जा रही है उन्हें बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। . घटना सागर जिले के खुरई के पास की है।


तेंदूपत्ता तोड़ने जा रही थी महिलाए

जहां रेंगुआ गांव कि करीब 25 महिलाएं तीन पहिया मालवाहक में सवार होकर जरुआ खेड़ा के जंगल तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए जा रही थी ।अपने गांव से करीब 1 किलोमीटर ही बमुश्किल निकल पाई होगी कि नदी के पास पहुंचते ही यह हादसा हो गया, हादसे की सूचना मिलते ही खुरई पुलिस और 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची जिनमें घायलों को खुरई सिविल अस्पताल ले जाया गया इसमें कुछ घायल महिलाओं को सिविल अस्पताल में ही भर्ती किया गया तो वही जिनकी हालत गंभीर थी उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद सागर रेफर कर दिया गया बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में इन्हें भर्ती कराया गया है। 

हादसा किस वजह से हुआ इसकी स्पष्ट वजह तो सामने नहीं आई है लेकिन ओवरलोड होने की वजह से यह वाहन अनियंत्रित हो गया होगा ऐसा माना जा रहा है। सड़क हादसे के बाद लोडिंग वाहन घटनास्थल पर ही पड़ा है। पुलिस जांच कर रही है।

सड़क पर मच गई चीख-पुकार

बताया जा रहा है कि लोडिंग वाहन में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे। इसी वजह से वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। लोगों के कॉल करने पर चार एम्बुलेंस मौके पर पहुंचीं। एम्बुलेंस के पायलट मनोज राय ने बताया कि जैसे ही कंट्रोल रूम से कॉल आया, तीन एम्बुलेंस घटनास्थल के लिए रवाना हो गईं। साथ में ही एक जननी एक्सप्रेस भी मौके पर पहुंची। सभी घायलों को खुरई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया।

Share:

एलिवेटेड कॉरिडोर: दिन – रात दो शिफ्ट में करें काम, जून तक करें पूरा : शैलेंद्र जैन


एलिवेटेड कॉरिडोर:  दिन – रात दो शिफ्ट में करें काम,  जून तक करें पूरा : शैलेंद्र जैन 

सागर। नगर विधायक  शैलेंद्र जैन ने स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए जा रहे एलिवेटेड कॉरिडोर का निरीक्षण किया। इसका निर्माण कार्य प्रगति की ओर है, 2 स्पान डेक स्लैब का कार्य शेष है।  जो 5 जून तक पूर्ण हो जाएगा  क्रस्ट वैरियर के निर्माण के लिए प्रतिदिन कम से कम 100 मीटर कास्टिंग के निर्देश दिए इसमें 10.5 मीटर का कैरिज वे एवं 1 मीटर का दोनो ओर पाथ वे होगा। कॉरिडोर में बिटुमिन, इलेक्ट्रिक पोल एवं लाइटिंग का कार्य मिलाकर एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य मानसून की आमद के पूर्व पूर्ण हो जाएंगे।
उन्होंने एक्सपेंशन ज्वाइंट को भी भरने के निर्देश दिए उसके मैटेरियल को भी उन्होंने देखा,प्रत्येक स्पान को जोड़ने के लिए इसको लगाया जाता हैं,कॉरिडोर के उपर बिटुमिन का कार्य जून में ही मानसून के पूर्व पूर्ण कर दिया जाए।उन्होंने ठेकेदार को साप्ताहिक प्लानिंग तैयार करके प्रस्तुत करने के निर्देश दिए और उसी लक्ष्य के आधार पर प्रति सप्ताह कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। काम को समय सीमा में पूर्ण करने के लिए दिन रात दो शिफ्ट में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की जहां जहां  कार्य पूर्ण हो गया है वहां पर इलेक्ट्रिक पोल खड़े करने की बात कही,चकराघाट पर भी अंडर पास का कार्य हो गया है और स्लैब कनेक्ट कर दिया गया है।
Share:

दैनिक जीवन में योग का समावेश करें योग का कोई विकल्प नहीं डॉ. वेदप्रकाश शर्मा

दैनिक जीवन में योग का समावेश करें योग का कोई विकल्प नहीं डॉ. वेदप्रकाश शर्मा

सागर 26 मई 2023
     योग के माध्यम से समाज में शुचिता और आरोग्यता उत्पन्न करना आवश्यक है एवं  दैनिक जीवन में युग का समावेश करें। योग का कोई विकल्प नहीं है। उक्त विचार मध्यप्रदेश योग आयोग के अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश शर्मा ने कलेक्टर कार्यालय में 21 जून को होने वाले योग दिवस की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर वरिष्ठ योगाचार्य आचार्य श्री विष्णु आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर श्री प्रकाश नायक, श्री प्रकाश पांडे, श्री सीएल वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक, सहायक संचालक डॉ. आशुतोष गोस्वामी सहित समस्त विभागों के विभाग प्रमुख एवं योग से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।


     डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि योग करने से मानसिक तनाव से मुक्ति तो मिलती ही है साथ में अन्य बीमारियों से छुटकारा भी प्राप्त होता है। इसलिए हमें अपने जीवन में योग का समावेश करना ही होगा। उन्होंने कहा कि मन की एकाग्रता बनाने के लिए योग अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें अपने कार्यालय का मानसिक तनाव घर पर नहीं ले जाना चाहिए और यदि ऐसा होता है तो आपके साथ साथ घर के सदस्य भी मानसिक तनाव की सहभागी होते हैं। उन्होंने कहा कि समाज में शुचिता और आरोग्यता लाने के लिए योग अत्यंत आवश्यकता है उन्होंने कहा कि कार्य का मानसिक तनाव रहने के कारण ही आजकल व्यक्तियों में ब्लड प्रेशर डायबिटीज की बीमारियां बढ़ रही है। इसके छुटकारा पाने के लिए हमें प्रतिदिन प्राणायाम करना ही होगा।
   डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि व्यक्ति का बाहरी शरीर हार्डवेयर की तरह कार्य करता है जबकि अंदर का शरीर सॉफ्टवेयर की तरह कार्य करता है उन्होंने कहा कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जब थक जाते हैं तो उसमें ब्लास्ट होने लगती हैं इसी प्रकार हमारा मानव शरीर है जब अंदर से शरीर थक जाता है तब उसमें अनेक प्रकार की व्याधियां उत्पन्न होने लगती हैं, इसको दूर करने के लिए प्राणायाम योग जरूरी है।
क्रमांक 539/2818/मनोज नेमा/फोटो बी संलग्न है।

Share:

MP: सांची के प्रोडक्ट प्लेटफॉर्म एवं ट्रेनों में बेचने के एवज में रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी आरपीएफ एवं सहयोगी सजा

MP: सांची के प्रोडक्ट  प्लेटफॉर्म एवं ट्रेनों में बेचने के एवज में रिश्वत लेने वाले  थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी आरपीएफ एवं सहयोगी सजा


   
शाजापुर,26 मई,2023:  विशेष न्यायालय, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम जिला शाजापुर (श्रीमती नीतूकांता वर्मा) के द्वारा आरोपीगण  शैलन्द्र यादव निरीक्षक थाना प्रभारी रेलवे सुरक्षा बल बैरागढ, को धारा 7 भ्र.नि.अधि.  में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000 रूपये का अर्थदण्ड , धारा 13(1)डी सहपठित धारा 13(2) भ्र.नि.अधि. में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000/- रू अर्थदण्ड  तथा धारा 120 बी भादवि में चार वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5,000 रूपये के अर्थदण्ड  से दण्डित किया गया।
 आरोपी सुरेश कुमार यादव सहायक उपनिरीक्षक आरपीएफ चौकी प्रभारी मक्सीे थाना बैरागढ भोपाल, को धारा 7 भ्र.नि.अधि.  में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000 रूपये का अर्थदण्ड, धारा 13(1)डी सहपठित धारा 13(2) भ्र.नि.अधि. में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000/- रू अर्थदण्ड तथा धारा 120 बी भादवि में चार वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5,000 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
आरोपी जीवन चौधरी टी स्टॉल कॉन्ट्रेक्टर प्लेकटफॉर्म नम्बर 2 मक्सी रेलवे स्टेशन को धारा 7 भ्र.नि.अधि.  में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000 रूपये  अर्थदण्ड, धारा 8 भ्र.नि.अधि. में 4 वर्ष का सश्रम कारावास और 3,000 रूपये अर्थदण्ड , धारा 13(1)डी सहपठित धारा 13(2) भ्र.नि.अधि. में चार वर्ष का सश्रम कारावास और 5,000/- रू अर्थदण्ड तथा धारा 120 बी भादवि में चार वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5,000 रूपये के अर्थदण्ड  से दण्डित किया गया।

जिला मीडिया प्रभारी सचिन रायकवार ने बताया कि, आवेदक राजेश बौरसी द्वारा दिनांक 16-05-2013 को विपुस्था  लोक आयुक्त  कार्यालय उज्जैन में उपस्थित होकर तत्कालीन पुलिस अधीक्षक को शिकायती आवेदन पत्र प्रस्तुत किया था कि, उसने सांची पांइट रेलवे स्टेशन मक्सी में ठेकेदार प्रफुल शुक्ला से किराये से ले रखा है। वह मक्सी  रेलवे  स्टेशन पर तथा ट्रेनों के अंदर सांची पांइट के प्रोडक्ट. बेचने का उसके बडे भाई किशन बौरासी एवं हेल्पेरों की मदद से कार्य करता है। उक्त प्रोडक्ट को प्लेेटफॉर्म एवं ट्रेनों के अंदर बेचने के लिए उससे थाना प्रभारी आरपीएफ बैरागढ का निरीक्षक शैलेन्द्र  यादव 5,000 रूपये एजेन्टं जीवन चौधरी केन्टीन संचालक मक्सी् प्लेएटफॉर्म नम्बर 2 के माध्यम से रिश्वत मांग रहा है तथा आरपीएफ मक्सी  चौकी प्रभारी सुरेश यादव 1,000 रूपये रिश्वत मांग रहा है। 
दिनांक 16-05-2013 को लोकायुक्त  उज्जैन द्वारा ट्रेप कार्यवाही के अंतर्गत संपादित डिजीटल वाईस रिकार्डर कार्यवाही में आरोपी शैलन्द्र यादव ने आवेदक राजेश बौरासी से सांची पाईन्ट के प्रोडक्ट मक्सी रेलवे स्टेशन एवं ट्रेनों के अंदर  बेचने के लिए तथा परेशान न करने के एवज में आरोपी शैलेन्द्रे यादव ने अपने लिए 5,000 रूपये रिश्वत आरोपी जीवन चौधरी रेलवे केंटीन संचालक रेलवे प्लेनट फॉर्म नम्बर 2 मक्सीे के माध्यम से तथा आरोपी सुरेश यादव सहायक उपनिरीक्षक रेलवे सुरक्षा आउटपोस्ट  मक्सी को देने हेतु 1,000 रूपये रिश्वत की मांग की। तत्पश्चात दिनांक 18-05-2013 को आरोपी सुरेश कुमार यादव आरपीएफ चौकी प्रभारी आउटपोस्ट मक्सी  द्वारा 1,000 रूपये की रिश्वत राशि किशन बौरासी से तथा जीवन चौधरी रेलवे केंटीन संचालक रेलवे प्लेटफॉर्म मक्सी द्वारा आरोपी शैलेन्द्र यादव निरीक्षक थाना प्रभारी रेलवे सुरक्षा बल बैरागढ के लिए 5,000  की रिश्वत राशि आवेदक राजेश बौरासी से प्राप्त  की।
लोकायुक्त पुलिस उज्जैन के द्वारा सम्पूर्ण अनुसंधान पश्चात चालान विशेष न्या‍यालय शाजापुर में प्रस्तुत किया गया। अभियोजन की ओर से पैरवी सचिन रायकवार, विशेष लोक अभियोजक जिला शाजापुर द्वारा की गई। 
माननीय न्यायालय के समक्ष विशेष लोक अभियोजक सचिन रायकवार के द्वारा लिखित में अंतिम तर्क भी प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य एवं तर्कों से सहमत होते हुये आरोपी को माननीय न्यायालय द्वारा दण्डित किया गया । प्रकरण में ट्रेप कार्यवाही तत्कालीन डीएसपी पदमसिंह बघेल, निरीक्षक बसंत श्रीवास्तव विपुस्था‍ लोकायुक्त  कार्यालय उज्जैन के द्वारा की गई थी।


Share:

स्पोर्ट्स अकादमी सागर की खेल प्रतिभाओं को अवसर पैदा करेगी- मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️ सिटी स्टेडियम में ओलंपिया स्पोर्ट्स अकादमी का शुभारंभ

स्पोर्ट्स अकादमी सागर की खेल प्रतिभाओं को अवसर पैदा करेगी- मंत्री  भूपेंद्र सिंह

▪️ सिटी स्टेडियम में ओलंपिया स्पोर्ट्स अकादमी का शुभारंभ 


सागर,26 मई ,2023:  प्रदेश और केंद्र की भाजपा सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए हर स्तर पर काम कर रही है। मध्यप्रदेश ने "खेलो इंडिया " प्रतिस्पर्धा की मेजबानी करके देश के स्तर पर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में प्रदेश की रैंकिंग सुधारी है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सिटी स्टेडियम में ओलंपिया स्पोर्ट्स एकेडमी का शुभारंभ करते हुए कही। 
     प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सागर में खेल सुविधाओं के विकास में यह स्पोर्ट्स अकादमी शहर के खिलाड़ियों को बड़े अवसर लेकर आएगी।  उन्होंने कहा कि इस अकादमी का उद्देश्य सागर में खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने एवं सागर की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर स्थान दिलाने के लिए है। स्पोर्ट्स एकेडमी में शासन से मान्यता प्राप्त, जिला स्तरीय, प्रदेश स्तरीय व राष्ट्रीय स्तर के कोचों द्वारा खेल प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

     मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर उपस्थित नगर के गणमान्य नागरिकों से कहा कि सागर का विकास भाजपा के ही शासन में हुआ है। मुझे नगरीय विकास एवं आवास मंत्री के रूप में काम करने का अवसर देकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सागर के द्रुत विकास का मार्ग भी प्रशस्त किया था। उन्होंने कहा कि आप सभी देख रहे हैं कि सागर के विकास के लिए मेरे विभाग से जो भी मांग की जाती है उसके लिए फंड की कमी आड़े नहीं आती। स्मार्ट सिटी,नगरनिगम ने जब जो कहा हमने उपलब्ध कराया है। 


अकादमी के संचालक संदीप कुशवाहा ने सभी का स्वागत किया। अजय व्यास ने अकादमी के कार्यों पर प्रकाश डाला। संचालन नवीन भट्ट ने किया। कार्यक्रम में निगम परिषद अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, नरेश यादव, नेवी जैन, सर्बजीत सिंह, लखन सिंह, सत्येंद्र सिंह बामोरा, रिशांक तिवारी, डा संतोष राय, जनपद अध्यक्ष पृथ्वी सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, राजेंद्र दुबे, रानी अहिरवार, मोंटी यादव रूपेश यादव, सोमेश जड़िया, लक्ष्मण सिंह, अनीता रामू ठेकेदार, विशाल खटीक, गुड्डा खटीक, सूरज घोसी ,निर्भय घोसी, अनूप उर्मिल सहित अनेक नेतागण, भाजपा कार्यकर्ता एवं सागर की खेल प्रतिभाएं व ओलंपिया स्पोटर्स एकेडमी के कोच उपस्थित थे।



Share:

खुरई पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के भवन निर्माण व अनुरक्षण हेतु राशि 785.55 लाख स्वीकृत▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से पेट्रो केमिकल इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन ब्रांच खोलने की तैयारी

खुरई पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के भवन निर्माण व अनुरक्षण हेतु राशि 785.55 लाख स्वीकृत

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से पेट्रो केमिकल इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन ब्रांच खोलने की तैयारी

 सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से मप्र शासन के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय खुरई में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन तथा पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच प्रारम्भ करने हेतु अतिरिक्त भवन निर्माण हेतु राशि 740.00 लाख स्वीकृत की है ।

     सागर जिले में बीना रिफ़ाईनरी प्रारम्भ होने के बाद पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसी प्रकार ईलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन ब्रांच प्रारम्भ करने हेतु भी खुरई व आस-पास के क्षेत्रों के विद्यार्थियों की मांग थी। खुरई पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच प्रारम्भ होने के बाद खुरई क्षेत्र के अलावा सम्पूर्ण सागर जिले के विद्यार्थी भी लाभांवित होंगे व उनके लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध रहेंगें। श्री सिंह के विशेष प्रयासों से इन दोनों ब्रांचों हेतु अलग से शैक्षणिक भवन निर्माण तकनीकी शिक्षा विभाग हेतु राशि उपलब्ध कराई गई है।

     साथ ही नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से तकनीकी शिक्षा विभाग ने खुरई पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में विभिन्न अनुरक्षण कार्य हेतु राशि 45.55 लाख भी उपलब्ध कराई है। ज्ञात हो कि प्रदेश के पुराने पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों में से एक, खुरई पॉलीटेक्निक महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 1962 में हुई थी। वर्तमान में महाविद्यालय में सिविल व विद्युत व्यवस्था बहुत खराब हो रही थी। जब मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को तत्सम्बंध में ज्ञात हुआ तो उन्होंने विभिन्न अनुरक्षण कार्य हेतु राशि उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही की। श्री सिंह के प्रयासों से खुरई पॉलीटेक्निक को अतिरिक्त भवन निर्माण व विभिन्न अनुरक्षण कार्य हेतु राशि उपलब्ध हो सकी।

मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने ठाकुर बाबा मंदिर परिसर में बाटीशाला का लोकार्पण किया


 जरुआखेड़ा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने विगत दिनों श्री देव ठाकुर बाबा मंदिर परिसर में 24 लाख की लागत से निर्मित बाटी शाला शेड का लोकार्पण किया। जनसहयोग से निर्मित इस बाटीशाला के निर्माण में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 6 लाख रु का योगदान किया है।
इस अवसर पर अपने संक्षिप्त संबोधन में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि  बाल्यकाल में जब वे मां के साथ खुरई में मामा श्री ईश्वर सिंह जी के पास जाया करते थे तब माता जी ठाकुर बब्बा मंदिर के दर्शन किए बिना आगे नहीं बढ़ती थीं। उन्होंने कहा कि मंदिर कमेटी के सभी सदस्यों ने परिश्रम करके यहां के परिसर का अच्छा विकास किया है। उन्होंने कहा कि ठाकुर बब्बा मंदिर परिसर में जो भी आवश्यक सहयोग होगा उनकी ओर से किया जाएगा।

     मंदिर ट्रस्ट कमेटी की ओर से बाटीशाला का नाम मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की पूज्य माता जी श्रीमती लक्ष्मी ठाकुर के नाम पर रखा गया है। इसके लिए मंत्री श्री सिंह ने ट्रस्ट कमेटी का आभार व्यक्त किया।


     श्री देव ठाकुर बाबा ट्रस्ट कमेटी की ओर से अध्यक्ष दिलीप राय जरुआखेड़ा ने मंत्री श्री सिंह को पगड़ी पहनाकर व तलवार भेंट कर आत्मीय अभिनंदन किया गया।  कार्यक्रम में पं सुखदेव मिश्रा, विश्वहिंदू परिषद के जिला प्रमुख ब्रजेंद्र द्विवेदी, महेंद्र ओसवाल, कृष्णकांत पाठक, रामेश्वर गुप्ता, सत्यजीत सिंह, जयेंद्र सिंह राजपूत, अनिल सैनी, नीलेश दुबे, जयेश ठाकुर, सुदामा राय, विश्वास शर्मा सहित अनेक गणमान्य नागरिक व श्रद्धालु जन उपस्थित थे।


Share:

Sagar कार्यालय में अव्यवस्थाएं पाये जाने पर सीईओ जनपद पंचायत बीना निलंबित

Sagar कार्यालय में अव्यवस्थाएं पाये जाने पर जनपद पंचायत बीना
सीईओ निलंबित



सागर 26 मई 2023 । संभागायुक्त डा.वीरेंद्र सिंह रावत ने पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही, उदासीनता बरतने पर बीना जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री  शंकर लाल कुरेले को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
     सभागायुक्त डा. रावत के बीना जनपद पंचायत कार्यालय के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कार्यालयीन कर्मचारी उपस्थित नहीं पाये गये, जनपद पंचायत कार्यालय के प्रत्येक कक्ष में अत्याधिक अस्वच्छता एवं अव्यवस्था व्याप्त थी । सभी चेयर, अलमारियां में फाइलें अस्त-व्यस्त रखी हुई पायी गईं। श्री शंकरलाल कुरेले, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बीना से विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी चाहे जाने पर उनके द्वारा किसी भी योजना की प्रगति के संबंध में कोई समाधानकारक उत्तर नहीं दिया गया। श्री कुरेले द्वारा शासकीय कार्यों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई रूचि नहीं ली जा रही है।
     संभागायुक्त डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत ने जारी अपने आदेश में इस बात का उल्लेख किया कि श्री शंकरलाल कुरेले, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बीना का उक्त कृत्य अपने पदीय दायित्वों के निर्वहन में उदासीनता, स्वेच्छाचारिता एवं अनुशासनहीनता का द्योतक होकर म०प्र० सिविल सेवा आचरण नियम  का उल्लंघन है। परिणाम स्वरूप  श्री कुरेले को म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम  के अन्तर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया  है। निलंबन अवधि में श्री कुरेले का मुख्यालय, कार्यालय जिला पंचायत सागर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री कुरेले को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
Share:

नारी सम्मान योजना: कांग्रेस सेवादल ने भरवाए योजना के फार्म

नारी सम्मान योजना: कांग्रेस सेवादल ने भरवाए योजना के फार्म

सागर ,26, मई,2023:  ज़िला कांग्रेस कमेटी सागर एव सेवादल शहर सागर के तत्वावधान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी ने नारी सम्मान योजना के फॉर्म भरे । शहर के काकागंज वार्ड में कांग्रेसजनों ने कमलनाथ जी निर्देश पर महिला सम्मान योजना के फॉर्म भरने का काम लगातार जारी है इस योजना के फॉर्म भरने में महिलाओं की ख़ासी रुचि देखने में आई योजना का लाभ लेने के लिए सैकडो महिलाओं ने अपने फॉर्म स्वयं भरवाये। इस अवसर पर कांग्रेस नेता अमित दुबे (रामजी) ने कहा कि यह पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी कि महती योजना है मध्यप्रदेश की कोई भी पात्र महिला इस योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे इस उद्देश्य के साथ ये फॉर्म भरवाये जा रहे है ।
सेवादल शहर के अध्याक्ष सिंटू कटारे ने बताया की सागर शहर के कोने कोने में जाकर  माता बहिनों के फॉर्म भरे जा रहे है ताकि कोई भी पात्र महिला लाभ से वंचित ना रह जाये इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रदीप पप्पू गुप्ता राजेश उपाध्याय ब्रजेंद्र नगरिया नितिन पचौरी राहुल व्यास अंकुर यादव श्रीकांत पटेल श्रीमति पुष्पा रायकवार श्रीमति गीता अहीरवार श्रीमति मंजु रायकवार निकिता प्रजापति श्रीमति कमलाबाई लोकेश बिश्वकर्म मनु सोनी महेश रायकवार आदि उपस्थित रहे। 
Share:

SAGAR: योग आयोग के अध्यक्ष वेदप्रकाश शर्मा पहुंचे योग निकेतन, : योग से जुड़े विषयों पर की चर्चा▪️योगचार्य विष्णु आर्य के मागदर्शन में हुआ आयोजन

SAGAR: योग आयोग के अध्यक्ष वेदप्रकाश शर्मा पहुंचे योग निकेतन, : योग से जुड़े विषयों पर की चर्चा
▪️योगचार्य  विष्णु आर्य के मागदर्शन में हुआ आयोजन


सागर,26 मई 2023 :  मध्यप्रदेश  योग आयोग  के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा रिटायर्ड आईपीएस  ने आज योग निकेतन योग प्रशिक्षण संस्थान (योग धाम)  सागर में योग निकेतन के संचालक योगाचार्य श्री विष्णु आर्य के मार्गदर्शन में योगाभ्यास ,चर्चा और हवन किया। साथ में राज्य प्रभारी पंतजली योग समिति श्री मति पुष्पांजलि शर्मा मोजूद रही।  अध्यक्ष श्री शर्मा योग निकेतन सागर से पिछले कई दशकों से जुड़े  है । 


इस अवसर पर योग आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा ने कहा कि योग विज्ञान  हमारी प्राचीन संस्कृति है। हमे योग ,ध्यान हवन नियमित रूप से करना चाहिए। 21 जून को योग दिवस है।  हमे इसमें हिस्सेदारी बढ़ानी होगी। केंद्र और राज सरकार योग के व्यवस्थित प्रचार प्रसार और आम जन को जोड़ने की दिशा में  लगातार प्रयास कर रही है। 
योगाचार्य श्री विष्णु आर्य ने कहा कि योग वास्तव में एक जीवन शैली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने योग पूरी दुनिया में योग दिवस के रूप में पुन:स्थापित किया है। योग निकेतन में पिछले 50 वर्षो से नियमित योग प्रशिक्षण और चिकित्सा शिविरो का आयोजन किया जा रहा है। योग दिवस को लेकर तैयारिया चल रही है। उनोहने कहा कि योग आयोग बनने से योग परंपरा के लिए मध्यप्रदेश में  विस्तार मिलेगा। 
इस मौके पर योग निकेतन परिवार और रियल कोचिंग सेंटर के सदस्यों ने योग आयोग के अध्यक्ष बनने पर  बेदप्रकाश शर्मा और श्री मती पुष्पांजलि शर्मा का स्वागत किया और राज्य सरकार का आभार जताया। 



इस मौके पर  रामनारायण यादव अध्यक्ष, अमित गुप्ता महामंत्री, श्रीमति सविता मेहता श्रीमति ज्योति शर्मा, आरती ताम्रकार,सुबोध आर्य उपाध्यक्ष,
 अनुराग दुबे संदीप सोनी मंत्री, महेश नेमा,मनोहर लाल सोनी, राजेश जडिया  पुरषोत्तम सोनी, तिली, बालाजी नेमा,प्रकाश चौधरी,, बी डी साहू, रामकृष्ण कोष्टी, कमलेश नामदेव, डा पुरषोत्तम सोनी, प्रदीप नामदेव, भगत सिंह ठाकुर योगाचार्य, विनोद सोनी, वीरेंद्र सुहाने,हरिनारायण सेन,संजय पाठक, अभिषेक सोनी, आकाश पटेल, दिलीप साहू आदि मोजूद रहे। 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

MP Board Exam Result :फेल विद्यार्थी, निराश ना हों, उन्हें 'रुक जाना नहीं योजना "▪️जून 2023 में मिलेगा पुनः परीक्षा का मौका ,10वीं एवं 12वीं के फेल विथार्थियो को▪️अब साल बर्बाद नहीं होगा फेल विद्यार्थी, निराश ना हों, उनके लिए जून 2023 से पुनः परीक्षाएं : सीएम शिवराज सिंह चौहान▪️केवल माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल से 2023 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी हेतु

MP Board Exam Result :फेल विद्यार्थी, निराश ना हों, उन्हें 'रुक जाना नहीं योजना "

▪️जून  2023 में मिलेगा पुनः परीक्षा का मौका ,10वीं एवं 12वीं के फेल विथार्थियो को

▪️अब साल बर्बाद नहीं होगा फेल विद्यार्थी, निराश ना हों, उनके लिए जून 2023 से पुनः परीक्षाएं : सीएम शिवराज सिंह चौहान

▪️केवल माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल से 2023 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी हेतु

तीनबत्ती न्यूज

 MP Board Exam Result

भोपाल ,26 मई 2023: एमपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. इसमें कई स्टूडेंट्स अफसल भी हुए हैं. उनके लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. हार कर रुकना नहीं. उन्हें रुक जाना नहीं योजना से एक और मौका दिया जाएगा.

सीएम शिवराज सिंह का ट्वीट

एमपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, ‘मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण सभी भांजे-भाजियों को हृदय से बधाई. जो असफल भी हुए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. हार कर रुकना नहीं, बल्कि और मजबूती से आगे बढ़ना चाहिए. “रुक जाना नहीं योजना” से आपके भी आगे बढ़ने का सपना निश्चित ही पूरा होगा. आप सभी विद्यार्थी मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर और समृद्ध बनाने का आधार स्तंभ हैं. आपका भविष्य उज्ज्वल हो, मां सरस्वती से यही प्रार्थना है.
अभी तक 10 लाख को मिला लाभ

वर्तमान में विद्यार्थी, परीक्षा परिणाम अपेक्षा अनुसार नहीं आने पर हताश हो जाते हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा ने भी इस विषय में चिन्ता व्यक्त की थी और सामान्य जनों से भी इस हेतु सुझाव आमंत्रित किये गये थे। उसी अनुक्रम में रुक जाना नहीं" योजना वर्ष 2016 से प्रारंभ की गई थी, इससे अब तक लगभग 10,00,000 से अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण होकर लाभांवित हुये। इसकी सफलता को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल से अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए शासन निर्देशानुसार इसे निरंतर किया गया है।

जाने पूरी योजना

कौन-कौन विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं डिजीटाइज्ड मूल्यांकन, परीक्षा समाप्ति के एक माह में परीक्षा परिणाम, ई- माइग्रेशन एवं ई-अंकसूची और जिला स्तर पर मार्गदर्शन हेतु राज्य ओपन स्कूल के संपर्क व्यक्ति के रूप में एक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था ।

साल 2022 23 के विधयार्थीयो को 

माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल के वर्ष 2022-23 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित रहे विद्यार्थी मा.शि. मंडल से ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2023 की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है परंतु वे कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके हैं, ऐसे विद्यार्थी भी कक्षा 12वीं रुक जाना नहीं योजना जून 2025 में सम्मिलित होकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवश्यक प्रक्रियाएं ,ऑनलाइन भरे

योजनांतर्गत पात्र विद्यार्थी 4 जून 2023 तक आवश्यक रूप से एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अथवा स्वयं, ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा हेतु पंजीयन करवा सकते हैं।
जून में परीक्षा 
परीक्षाएं जून 2023 से आयोजित की जायेंगी। परीक्षा के एक सप्ताह के पूर्व म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल के मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जावेगी।

ये है निर्देश
• परीक्षा प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे तथा केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी। अंकसूची म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी की जावेगी, जिसमें पूर्व में उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक दर्शित होंगे।

जून में चुके तो दिसंबर में परीक्षा

किसी कारणवश परीक्षार्थी माह जून 2023 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा
माह दिसम्बर-2023 में दे सकते हैं। इस हेतु उन्हें पुनः अपना पंजीयन एम.पी. ऑनलाइन पर करवाना होगा। इस प्रकार विद्यार्थी को दूसरा अवसर प्रदान किया जावेगा।

कक्षा 11 वो की प्रवेश प्रक्रिया

जून 2023 में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11 में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा परंतु वे वर्ष 2025 के जून माह में रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत कक्षा 12 की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।


परीक्षा के प्रवेश पत्र www.mpsos.mponline.gov.in एवं मोबाइल एप mpsos से डाउनलोड कर सकेंगे।प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारणी आदि की जानकारी अंकित होगी।

इन पर पूछे समाधान

. किसी भी प्रकार की समस्या समाधान हेतु एम. पी. ऑनलाइन की हेल्पलाइन 0755-6720200 पर संपर्क करें।

परीक्षा का पाठ्यक्रय एवं ब्लूप्रिंट म.प्र. माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल अनुसार ही होगा।

निराश नही हो
माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में जो विद्यार्थी किसी कारण से सफल नहीं हो पाए हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आपकी सफलता के लिए हमने रुक जाना नहीं योजना को प्रारंभ किया है, जिसमें आप सम्मिलित होकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।
:इंदर सिंह परमार ,राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

MP: दोस्त की हत्या की इवेंट प्लानर और उसकी एंकर गर्लफ्रेंड ने: दोस्त ने बता दी थी अफेयर की बात हत्यारे की पत्नी को

MP: दोस्त की हत्या की इवेंट प्लानर और उसकी एंकर गर्लफ्रेंड ने: दोस्त ने बता दी थी अफेयर की बात हत्यारे की पत्नी को 

तीनबत्ती न्यूज
Crime News
रीवा ,26 मई ,2023: एमपी के रीवा में कपड़ा व्यापारी की उसके दोस्त ने ही हत्या कर दी थी। इसमें इवेंट प्लानर दोस्त और उसकी गर्लफ्रेंड एंकर ने मिलकर वारदात को अंजाम दिया था। अफेयर के बात हत्यारे की पत्नी को दोस्त ने बता दी थी। जिसके चलते इवेंट प्लानर के घर में कलह मचने लगी। पुलिस ने इसमें तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। हत्या  के 48 घंटे के भीतर पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिसमें यह बात सामने आई है कि अफेयर के चलते इवेंट प्लानर ने पीट-पीटकर अपने दोस्त की जान ली।


पुलिस ने 48 घंटे में किया हत्या का खुलासा

पुलिस जांच में यह कहानी आई सामने
रीवा शहर के अर्जुन नगर में 22 मई को कपड़ा व्यापारी वैभव सिंह 29 वर्ष की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। युवक मूल रूप से जैतवारा सतना का था जो अर्जुन नगर इलाके में रहता था। एएसपी अनिल सोनकर ने बताया कि पुलिस की शुरुआती जांच में ही वैभव के इवेंट प्लानर दोस्त राजू सिंह बघेल 29 वर्ष को आरोपी मान लिया था। जांच के दौरान यह सामने आया कि राजू का एंकर बिट्टू तिवारी उर्फ गीतांजलि 24 वर्ष निवासी द्वारिका नगर से अफेयर था। बिट्टू राजू की इवेंट कंपनी से जुड़ी हुई है। पुलिस द्वारा उसे राउंडअप किया गया किंतु शुरुआत में उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। पुलिस द्वारा सख्ती बरतने के बाद उसने सारा राज उगल दिया।


राजू की पत्नी को अफेयर की बात बताना पड़ा महंगा

पुलिस द्वारा बिट्टू से पूछतांछ के दौरान यह बात सामने आई कि उसके और राजू के अफेयर की बात वैभव ने राजू के पत्नी को बता दी थी। अफेयर की बात सुन राजू की पत्नी ने उससे बिट्टू तिवारी को छोड़ने की बात कही, यदि वह ऐसा नहीं करता तो उसने जान देने तक की बात कह डाली। जिस पर राजू के घर में कलह मच गई। जिसका जिम्मेदार राजू ने अपने दोस्त को माना और उसने अपने दोस्त को ठिकाने लगाने की ठान ली। बिट्टू ने पुलिस को बताया कि 22 मई की रात हमने वैभव को ग्राउंड पर बुलाया और लाठी से पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी।


इनको किया गिरफ्तार

अर्जुन नगर में कपड़ा व्यापारी वैभव की हत्या के मामले में पुलिस ने बिट्टू तिवारी उर्फ गीतांजलि निवासी द्वारिका नगर, राजू सिंह बघेल निवासी पीटीएस चौराहा को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक अन्य आरोपी अजीत कुमार पटेल निवासी चोरगड़ी थाना रायपुर कर्चुलियान को भी पुलिस ने पकड़ लिया गया है। बताया गया है कि राजू और कपड़ा व्यापारी बचपन से दोस्त थे। दोनों के घर वाले भी एक-दूसरे को जानते हैं। वैभव अर्जुन नगर में कपड़ा की दुकान चलाता था, जिसकी हत्या कर दी गई थी।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Archive