रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 17 जुलाई 2021

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की ऐम्बुलेंस देने की घोषणा ★ जैन युवा स्वास्थ्य सेवा परमार्थ अस्पताल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की ऐम्बुलेंस देने की घोषणा
★ जैन युवा स्वास्थ्य सेवा परमार्थ अस्पताल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

खुरई । मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई के जैन युवा स्वास्थ्य सेवा परमार्थ अस्पताल को एक एम्बूलेंस देने और गौशाला में शेड निर्माण कराने की घोषणा की है।
 जैन युवा स्वास्थ्य सेवा परमार्थ अस्पताल के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में विराजमान पूज्य मुनि 108 श्री अजित सागर जी महराज (ससंघ) एवं पूज्य आर्यिका 105 श्री ऋजुमति माताजी (ससंघ) के चरणों में नमन करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जैन युवा संगठन खुरई के द्वारा विगत 11 वर्षों से यह अस्पताल चलाया जा रहा है। जिसके लिए संगठन को हृदय से बधाई देता हूं।  उन्होंने कहा कि अच्छी मंशा से किए गए किसी भी कार्य में सफलता मिलना निश्चित है। खुरई में यह अस्पताल आगे बढ़े, इसके लिए जरूरी है कि अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराई जावें। इससे क्षेत्र की जनता और विशेषकर गरीब वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। यह अस्पताल स्वास्थ्य सेवा में और आगे बढ़े, इसके लिए हम सभी को कोशिश करना होगी। तब निश्चित ही आने वाले समय में यह अस्पताल जिले में अपना नाम रोशन करेगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों का कितना महत्व है, इसे हम सबने कोरोना संक्रमण काल में देखा है। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि वे जैन युवा स्वास्थ्य सेवा परमार्थ अस्पताल को आज ही एक एम्बूलेंस दे रहे हैं। गौशाला में आप जैसा कहेंगे, शेड निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा जो भी कार्य बताएंगे, उन्हें पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने जैन मुनियों और माताजी को प्रणाम करते हुए कहा कि वे खुरई क्षेत्र में चातुर्मास करें इससे क्षेत्र की भूमि पवित्र होगी। 



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

स्व प्रो विमल कुमार की स्मृति में पौधारोपण

स्व प्रो विमल कुमार की स्मृति में पौधारोपण
 
सागर। डा. हरीसिंह गौर वि.वि. सागर के पूर्व कार्यकारी कुलपति प्रो. बिमल कुमार जैन की तेरहवीं पर उनके शुभचिन्तकों ने उन्हें श्रद्धाजंलि देते हुए विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया। मंगलगिरी क्षेत्र में जैन समाज के पदाधिकारी प्रमोद जैन बारदाना एवं उनके परिवार ने कदम्ब के पौधे लगाए। प्रख्यात समाजसेवक रघु भाई ठाकुर ने पदमाकर नगर काॅलोनी में कदम्ब का पौधा रौपा। आपने कहा कि वे बहुत ही अंतरंग मित्र थे तथा हमेशा ही शिक्षा के उन्नयन में अपनी भूमिका का निर्वहन किया है। कामर्स विभाग के अध्यक्ष प्रो. जे.के.जैन ने कहा कि उनके साथ कार्य करते हुए मैनें बहुत कुछ सीखा है। उनके जाने से कामर्स जगत की एक हस्ती चली गई है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


अवंतीबाई वार्ड में विधायक इंजी प्रदीप लारिया एवं मण्डल अध्यक्ष कपिल सिंह कुशवाहा ने भी कदम्ब का पौधा रौपा। विधायक लारिया ने प्रो. बिमल क्षेत्र को क्षेत्र का गौरव बताते हुए कहा कि उनके परिवार ने शिक्षा के क्षेत्र में जो कीर्तिमान स्थापित किया है उससे क्षेत्र के निवासियों को प्रेरणा लेना चाहिए। आपने कहा कि प्रो. जैन का मिलनसार व्यक्तित्व मेरे जेहन में आज तक है। मण्डल अध्यक्ष कपिल सिंह कुशवाहा ने कहा कि वे मेरे पारिवारिक सदस्य थे, उनके चले जाने से हम सबको दुख है। इस अवसर पर राज जैमिनी, युवा जैन मिलन के राष्टीय कमेटी संयोजक सुकमाल जैन, व्यापारी प्रकोष्ठ प्रदेश कार्यसमिति सदस्य संतोष स्टील, प्रमोद बारदाना, भगवानदास, गोविन्द रैकवार हल्के, विवेक सराफ, अंकित जैन सासा, मिस्त्री बबलू गुप्ता, डा. अनुराग यादव , पूर्व उपसरपंच राकेश यादव, कपिल सोनी सहित क्षेत्र के विभिन्न व्यक्ति उपस्थित थें। इस अवसर पर प्रो. जैन के परिवार ने कपिल सिंह कुशवाहा की पहल पर 100 से अधिक पुस्तकें शासकीय महाविद्यालय, मकरोनिया को दान स्वरूप भेंट की।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR भाजपा की पहली जिला कार्यसमिति की बैठक ★ तीनो मंत्रियों गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, गोविंद सिंह राजपूत, प्रदेश महामंत्री हरिशंकर खटीक एव प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने दिया मार्गदर्शन

SAGAR  भाजपा की पहली जिला कार्यसमिति की बैठक 
★ तीनो मंत्रियों  गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, गोविंद सिंह राजपूत, प्रदेश महामंत्री हरिशंकर खटीक एव प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने दिया मार्गदर्शन


सागर। भारतीय जनता पार्टी की प्रथम जिला कार्यसमिति की बैठक आज  पार्टी कार्यालय में संपन्न हुई। पहली बैठक में शुरुआत में मुख्य अतिथि के रुप में सागर एवं चंबल संभाग के संभागीय संगठन मंत्री केशव सिंह भदोरिया,  पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव,  नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत, भाजपा के प्रदेश महामंत्री  हरिशंकर खटीक, भाजपा के प्रदेश मंत्री  रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री प्रभुदयाल पटैल एवं पार्टी के जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. सुशील तिवारी, जाहर सिंह, श्रीमती डॉ.विनोद पंथी, शशि केथोरिया ने दीप प्रज्वलित कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

बैठक में संभागीय संगठन मंत्री  केशव सिंह भदोरिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विचारधारा एवं कार्यकर्ता आधारित पार्टी है। कार्यकर्ता विचारधारा एवं रीति नीति और संस्कारों को आत्मसात कर पार्टी में कठोर परिश्रम से कार्य कर अपनी प्रतिभा को उजागर कर अपनी पहचान स्थापित करता है और कार्यकर्ता राजनीति को सेवा का माध्यम मानकर कार्य करता है, भारतीय जनता पार्टी के ऐसे कार्यकर्ता जिससे बूथ स्तर से लेकर शीर्ष स्तर तक पार्टी के दायित्वों पर पहुंचता है। यह केवल देश की एकमात्र पार्टी भारतीय जनता पार्टी मैं ही संभव है। उन्होंने कहा वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सहित देश के अधिकांश दल व्यक्ति और परिवार पर आधारित होकर चलते हैं, ऐसे दलों में प्रतिभाशाली कार्यकर्ताओं को पीछे कर परिवार के लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाता है ।

पार्टी की स्पष्ट रीति नीति एवं सिद्धांतों के चलते जनमानस ने पार्टी को स्वीकार किया है : मंत्री श्री भार्गव

 पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की स्पष्ट रीति नीति एवं सिद्धांतों के चलते पार्टी की जन मानस में स्वीकार्यता है जिसका परिणाम की आज पार्टी अपना विशाल बट वृक्ष का आकार लेकर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में जानी जाती है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि देश और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चलाकर उन्हें लाभान्वित कर बड़े पैमाने पर विकास कार्यों को कराया जा रहा है। जिससे आज कांग्रेस हताशा और निराशा की स्थिति में है ऐसे में कांग्रेसी लोगों के बीच जाकर सरकार और पार्टी के खिलाफ झूठे विषयों को रखकर भ्रम फैलाने का कार्य कर रहे है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं से जनमानस के बीच जाकर सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की लोगों को जानकारी देकर उनका प्रचार प्रसार कर सभी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित कराने के लिए प्राथमिकता से कार्य करने के लिये कहा। 

पार्टी की विचारधारा एवं अनुशासन हमारी जीवन शैली का कार्य पद्धति में परिलक्षित होना चाहिए :- श्री भूपेंद्र सिंह

 नगरीय विकास और आवास मंत्री माननीय श्री भूपेंद्र सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी विचारधारा एवं कार्यकर्ता आधारित पार्टी है चुनाव में हम पार्टी की विचारधारा एवं कार्यकर्ता को आधार मानकर जनमानस के बीच में जाकर प्रचंड बहुमत से विजयश्री प्राप्त करते हैं पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा एवं अनुशासन को अपने दैनिक जीवन शैली में एवं कार्य करने की पद्धति में परिलक्षित चाहिए जिससे कार्यकर्ता पार्टी में कठोर परिश्रम के साथ कार्य कर, पार्टी के बूथ स्तर से लेकर सिर्फ शीर्ष पदों पर पहुंचता है। यह मात्र भारतीय जनता पार्टी में ही संभव है।

कांग्रेस परिवार आधारित और भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी : गोविंद राजपूत

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कई कार्यकर्ताओं के कठोर परिश्रम एवं बलिदान त्याग के कारण आज पार्टी सरकार में विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर चुकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यसमिति के सदस्य महत्वपूर्ण कड़ी है पार्टी कार्यकर्ता अनुशासन में रहकर पार्टी की विचारधारा आत्मसात कर सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें जिससे जनमानस में कांग्रेस द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम से लोग के बीच स्थिति स्पष्ट हो सके।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



मंडल स्तर पर अति शीघ्र कार्यसमिति की बैठकों का आयोजन करें : हरिशंकर खटीक
 प्रदेश महामंत्री एवं सागर संभाग के प्रभारी श्री हरिशंकर खटीक ने कार्यकर्ताओं से अति शीघ्र मंडल स्तर की कार्यसमिति की बैठक व्यवस्थित आयोजित करने की बात कही।  उन्होंने कोरोना काल में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान द्वारा तत्परता के साथ व्यवस्था जुटाकर जो लोगों के बीच कार्य किए हैं। उन्हें पार्टी कार्यकर्ता जन जन तक पहुंचाने का कार्य करें।

 भाजपा कार्यकर्ता सक्रिय बूथ और सक्षम नगर केंद्र ग्राम केंद्र और स्वावलंबी मंडल बनाने के लिए कार्य करें : रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री

भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश के मंत्री  रजनीश अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि कार्यकर्ता पार्टी की भविष्य की योजना अनुसार सक्रिय बूथ और सक्षम नगर एवं ग्राम केंद्र के साथ ही स्वावलंबन मंडल खड़ा करने के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता कार्यक्रमों को आयोजित कर पार्टी की विचारधारा से लोगों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए कार्य करें, जिससे निश्चित रूप से सक्रिय बूथ और सक्षम नगर केंद्र एवं ग्राम केंद्र के साथ ही स्वाबलंबन मंडल खड़ा होगा।

पार्टी कार्यकर्ता अपने अपने दायित्व जिम्मेदारी से कार्य करें : जिलाध्यक्ष

 जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी में भी पार्टी द्वारा दिए गए कार्यक्रमों को पार्टी कार्यकर्ताओं ने कंधे से कंधा मिलाकर प्रभावी रूप से सफल बनाया। उन्होंने नवनियुक्त जिला कार्यसमिति के सदस्यों से आह्वान करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से सफल बनाने के लिए अपने अपने दायित्व पर जिम्मेदारी से कार्य करें जिससे निश्चित रूप से जिले में पार्टी के कार्यक्रम प्रभावी रूप से सफल होंगे।

 ये प्रस्ताव लाये गए

बैठक में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में लाए गए प्रस्ताव के संबंध में पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य  जाहर सिंह एवं पार्टी द्वारा कोरोना काल में सेवा ही संगठन के तहत आयोजित किये गये कार्यक्रम के संबंध में जिला उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह और कोरोना से पार्टी परिवार के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के परिजनों के निधन के संबंध में पार्टी के जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया ने जानकारी दी। तत्पश्चात 2 मिनट का मौन रख शोक व्यक्त कर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी गई।

ये रहे मौजूद

बैठक में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्रीमती सुधा जैन, डॉ भानु राणा, हीरा सिंह राजपूत, रामअवतार पांडे, अनिल तिवारी, भाजपा जिला महामंत्री श्याम तिवारी, बिंद्रावन अहिरवार , नीति राज सिंह, लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ गुरैया, देवेंद्र फुसकेले,कमलेश बघेल, , नवीन भट्ट, अनिल ढिमौले सुषमा यादव,, विक्रम सोनी, मनीष चौबे, रीतेश मिश्रा, याकृति जड़िया, प्रमिला मौर्य, संध्या भार्गव , मनोरमा गौर, अनीता अहिरवार, श्रीकांत जैन बाल किशन सोनी पृसुक जैन ,मुकेश जैन ढाना, कमलेश सोनी, विनय मिश्रा आदि उपस्थित रहे। 
बैठक का संचालन पार्टी के जिले के महामंत्री श्याम तिवारी एवं आभार जिला महामंत्री बिन्द्रावन अहिरवार ने व्यक्त किया।  उक्त आशय की जानकारी पार्टी के संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजोरिया ने दी।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

तीसरी लहर से बचने , नौनिहाल का स्वस्थ रहना और रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना बहुत जरूरी : MLA शैलेंद्र जैन

तीसरी लहर से बचने , नौनिहाल का स्वस्थ रहना और रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना बहुत जरूरी : MLA शैलेंद्र जैन


सागर ।विधायक शैलेंद्र जैन ने बल्लभ नगर वार्ड के आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 46 से बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए चल रहे मिशन मुस्कान अभियान के द्वितीय चरण का फीता काटकर और एक बच्ची को विटामिन ए की खुराक पिलाकर शुभारंभ किया इस अभियान के अंतर्गत जन्म से लेकर 14 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करुणा विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा विगत वर्ष से प्रत्येक रविवार को मुस्कान अभियान के द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाकर प्रत्येक वार्ड में अनुभवी एवं वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जाता रहा है जिसे कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था जिसमें बच्चों का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं और यदि कोई बच्चा परीक्षण के दौरान अस्वस्थ समझ में आता है तो चिकित्सकों द्वारा उस बच्चे को आवश्यकतानुसार बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज या हायर सेंटर में इलाज के लिए ले जाया जाता है लगभग 10 ऐसे बच्चे जिन्हें उच्च स्तरीय जांच उपरांत उपचार की आवश्यकता थी उन्हें चिन्हित कर उनका उचित जांच के उपरांत पूरा इलाज होने के बाद  आज पूर्ण स्वस्थ है यह कार्य मुस्कान अभियान के प्रति लोगों की जागरूकता के कारण ही संभव हुआ है जिसमें परिजनों ने अपने बच्चों को ले जा कर दिखाया तब तक परिजनों को बच्चे की बीमारी के बारे में कोई जानकारी भी नहीं थी और परिजन अज्ञानता के कारण बच्चे के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे थे समय रहते जानकारी प्राप्त होने पर चिकित्सकों और परिजनों ने अपने बच्चे का जीवन खोने से बचा लिया।
शिविर के प्रभारी बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सक शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित जैन ने बताया कि द्वितीय चरण के अंतर्गत हम प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाएंगे ताकि उनमें इम्यूनिटी विकसित हो बच्चे बीमार होने से बचें आगामी तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना बहुत आवश्यक है इसी के अंतर्गत विधायक जैन द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों को रोग प्रतिरोधक दवा एवं अच्छे स्वास्थ्य की व्यवस्था की उन्होंने बताया कि वे लगभग प्रतिदिन एक आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर उस आंगनवाड़ी पर दर्ज सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण का सुनिश्चित करेंगे कि सभी बच्चे इस वार्ड में स्वस्थ हैं और यदि कोई बच्चा उसमें कमजोर या उसमें कोई बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसका सम्पूर्ण इलाज करेंगे। इस अवसर पर वार्ड पार्षद नरेश धानक महिला बाल विकास पर्यवेक्षक साधना खटीक डॉक्टर ओपी शिल्पी प्रदीप जैन भोलाराम अहिरवार श्रीमाली जी उपस्थित रहे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

ट्रेनी एयरक्राफ्ट हुआ क्रेश ,रनवे छोड़कर सड़क तरफ आ गया, ट्रेनी पायलट सुरक्षित ★ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने किया ट्वीट , टीम करेगी जांच

ट्रेनी एयरक्राफ्ट हुआ क्रेश ,रनवे छोड़कर सड़क तरफ आ गया, ट्रेनी पायलट सुरक्षित

★ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने किया ट्वीट , टीम करेगी जांच



सागर। एमपी के सागर जिले  के ढाना एयरपोर्ट स्थित चाईम्स एविशियेशन अकेडमी का ट्रेनी पायलट विमान  सेसना एयरक्राफ्ट (सोलो  फ्लॉईट) टेक आफ़ के समय रनवे पर से सड़क मार्ग पर तक जा पहुंचा। इसमे विमान क्षतिग्रस्त हो गया। विमान हादसे में  ट्रेनी महिला पायलट सुरक्षित बच गई। इस मामले में नाहरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य  सिंधिया ने ट्वीट कर जानकारी दी और जांच के लिए एक टीम भेजने के निःर्देश दिये। 

आज दोपहर में ट्रेनी विमान प्रेक्टिस के दौरान रनवे छोड़ता हुआ सीधा सड़क की तरफ आ गया। झाड़ियों से टकराता हुआ विमान सड़क से कुछ दूर ही रह गया था। एक बड़ा हादसा टल गया। मोके पर अधिकारियों ने इस विमान को ढक दिया है। पुलिस भी वहां पहुच गई। 
यहां बता दे चाईम्स एकेडमी ढाना में  पायलट ट्रेनिग देती है।  दो साल पहले ऐसे ही एक हादसे में दो ट्रेनी पायलट  की जान गई थी। उस समय काफी बवाल यहां की व्यवस्थाओं को लेकर मचा था। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



उधर  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर इस घटना की जांच की बात कही है। 

मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट


"Just got the news of a crash of a  Cessna aircraft (solo flight) that belonged to the Chimes Aviation Academy in Sagar, MP. Fortunately, the trainee is safe. We are rushing an investigation team to the site."



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

डॉ गौर विश्वविद्यालय, सागर की स्थापना के 75 वे स्थापना दिवस पर प्लेटिनम जुबली समारोह 18 जुलाई को


डॉ  गौर विश्वविद्यालय, सागर की स्थापना के 75 वे स्थापना दिवस पर प्लेटिनम जुबली समारोह 18 जुलाई को


सागर। डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर म.प्र. अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ  के उपलक्ष्य में  18 जुलाई 2021 को कौस्तुभ जयंती समारोह (प्लेटिनम जुबली) समारोह, पर  विवि द्वारा  ऑन लाईन  कार्यक्रम आयोजित किया जा  रहा है । दानवीर , शिक्षा विद डॉ गौर ने 18 जुलाई 1946 में सागर में विवि की स्थापना की थी। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


 
ऑनलाइन कार्यक्रम विवरण इस प्रकार है :- दीप प्रज्जवलन एवं डॉ. हरीसिंह गौर के चित्र पर मा प्रात: 11:00 बजे, सरस्वती वंदना प्रात: 11:05 बजे , अतिथि स्वागत प्रात: 11:10 बजे , उद्बोधन - प्रो. जनकदुलारी आही, कुलपति डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर द्वारा 11:15 बजे , अतिथियों का परिचय - प्रो. अर्चना पाण्डेय निदेशक संकाय गतिविधियॉ,  द्वारा प्रात: 11:25 बजे , मुख्य अतिथि प्रो.रजनीश कुमार शुक्ल  महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालयख वर्धा (महाराष्ट्र) का वक्तव्य प्रात: 11:30 बजे , अतिथि प्रो. आर. पी. तिवारी कुलपति केन्द्रीय विश्वविद्यालय पंजाब भटिंडा  (पंजाब) का मध्याह्न 12:00 बजे , अध्यक्षता - प्रो. बलवंतराय शंतिलाल जानी  कुलाधिपति डॉ. हरीसिंह  गौर विश्वश्विद्यालय सागर का अध्यक्षीय वक्तव्य मध्याह्न 12:25 बजे, आभार वक्तव्य  संतोष सहगौरा  कुलसचिव डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर द्वारा मध्याह्न 12:45 बजे , सांस्कृतिक कार्यक्रम  डॉ. राकेश सोनी समन्वयक , सांस्कृतिक परिषद द्वारा   मध्याह्न 12:50 बजे  आयोजित किया गया है। 


आनलाइन कार्यक्रम से जुड़ने हेतु लिंक :

1. Google Meet - https://meet.google.com/zgq-zenx-wip 2. Youtube - https://youtube.com/chennel/UCS97TLQm7NnOczcnMNk1PUA


---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

 

डॉ गौर विश्वविद्यालय, सागर की स्थापना के 75 वे स्थापना दिवस पर प्लेटिनम जुबली समारोह 18 जुलाई को

डॉ  गौर विश्वविद्यालय, सागर की स्थापना के 75 वे स्थापना दिवस पर प्लेटिनम जुबली समारोह 18 जुलाई को

सागर। डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर म.प्र. अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ  के उपलक्ष्य में  18 जुलाई 2021 को कौस्तुभ जयंती समारोह (प्लेटिनम जुबली) समारोह, पर  विवि द्वारा  ऑन लाईन  कार्यक्रम आयोजित किया जा  रहा है । दानवीर , शिक्षा विद डॉ गौर ने 18 जुलाई 1946 में सागर में विवि की स्थापना की थी। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


 
ऑनलाइन कार्यक्रम विवरण इस प्रकार है :- दीप प्रज्जवलन एवं डॉ. हरीसिंह गौर के चित्र पर मा प्रात: 11:00 बजे, सरस्वती वंदना प्रात: 11:05 बजे , अतिथि स्वागत प्रात: 11:10 बजे , उद्बोधन - प्रो. जनकदुलारी आही, कुलपति डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर द्वारा 11:15 बजे , अतिथियों का परिचय - प्रो. अर्चना पाण्डेय निदेशक संकाय गतिविधियॉ,  द्वारा प्रात: 11:25 बजे , मुख्य अतिथि प्रो.रजनीश कुमार शुक्ल  महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालयख वर्धा (महाराष्ट्र) का वक्तव्य प्रात: 11:30 बजे , अतिथि प्रो. आर. पी. तिवारी कुलपति केन्द्रीय विश्वविद्यालय पंजाब भटिंडा  (पंजाब) का मध्याह्न 12:00 बजे , अध्यक्षता - प्रो. बलवंतराय शंतिलाल जानी  कुलाधिपति डॉ. हरीसिंह  गौर विश्वश्विद्यालय सागर का अध्यक्षीय वक्तव्य मध्याह्न 12:25 बजे, आभार वक्तव्य  संतोष सहगौरा  कुलसचिव डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर द्वारा मध्याह्न 12:45 बजे , सांस्कृतिक कार्यक्रम  डॉ. राकेश सोनी समन्वयक , सांस्कृतिक परिषद द्वारा   मध्याह्न 12:50 बजे  आयोजित किया गया है। 


आनलाइन कार्यक्रम से जुड़ने हेतु लिंक :



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

शुक्रवार, 16 जुलाई 2021

SAGAR : अनियमिताओं पर 11 राशन दुकानों पर होगी कार्यवाही,दो दुकाने निलम्बित


SAGAR : अनियमिताओं पर 11 
राशन दुकानों पर होगी कार्यवाही,दो दुकाने निलम्बित

सागर। सागर जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने मख्यमंत्री अन्न पूर्णा योजना एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न वितरण योजना में पात्र हितग्राहियों को उनकी पात्रता अनुसार खाद्यान प्राप्त हो सके। इसके लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देष पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों के निरीक्षण और जांच का अभियान चलाया जा रहा है।
जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि खाद्य, सहकारिता एवं राजस्व विभाग के संयुक्त अमले द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकानों की जांच की गई। पिछले एक सप्ताह में 11 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर अनियमिताएं पाए पर उनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु प्रकरण संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को भेजे गए है।  
जिन पर कार्यवाही हुई है उनमें शासकीय उचित मूल्य दुकान बीना अंतर्गत कंजिया, भानगढ़, करौदा, बरौदिया, हडकलखाती, गौहर, देवल, महिला उप भंडार मनोरमा पाठक वार्ड, राहतगढ़ अंतर्गत लोटनी एवं भैंसा तथा सागर अंतर्गत किषनपुरा की दुकानें शामिल है।
उपरोक्त प्रकरणों के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बीना, राहतगढ़ एवं सागर को उचित मूल्य दुकानों के विरूद्ध सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश-2015 के तहत कड़ी कार्यवाही करने हेतु प्रतिवेदन प्रस्तुत किये गये है। उचित मूल्य दुकानों की जांच का अभियान निरंतर जारी रहेगा।  
उपरोक्त के अतिरिक्त अनुविभागीय अधिकारी देवरी द्वारा उचित मूल्य की दुकान पटना देवरी के प्रकरण में सुनवाई कर निर्णय पारित किया गया एवं उचित मूल्य दुकान को निलंबित किया गया। इसी प्रकार प्रकरण की सुनवाई करते हुए शासकीय उचित मूल्य दुकान पिपरिया पाठक को अनियमितता आंशिक रूप से सही पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पत्नि से मारपीट कर दहेज की मांग करने वाले आरोपी की जमानत खारिज


पत्नि से मारपीट कर दहेज की मांग करने वाले आरोपी की जमानत खारिज 

सागर। न्यायालय- न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री साक्षी मसीह के न्यायालय ने आरोपी आषु जैन पति कोमलचंद्र जैन, उम्र 35 वर्ष लगभग निवासी वर्धमान काॅलोनी थाना मकरोनिया जिला सागर के का जमानत आवेदन निरस्त करने का आदेश दिया गया। जमानत आवेदन पर राज्य शासन की ओर से सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी दिनेष कुमार खातेकर सागर ने शासन का पक्ष रखा।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादिया ने थाना उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि अभियुक्त आशु जैन उससे दहेज की मांग को लेकर मारपीट करता है और फरियादिया द्वारा पैसे की मांग पूरी न करने पर उसे घर से बाहर निकाल देते है। उक्त रिपोर्ट पर से थाना में अपराध अंतर्गत धारा 498ए, 294, 323, 506,34, भादवि एवं धारा 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान धारा 452 भादवि का इजाफा किया गया। आरोपी के अधिवक्ता ने जमानत आवेदन न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहां अभियोजन ने जमानत आवेदन का विरोध किया एवं महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी आशु जैन का प्रस्तुत जमानत हेतु धारा 437 दप्रसं का आवेदन निरस्त कर दिया गया।

   



 

NGT ने सागर तालाब में सीवर लाइन बिछाने के मामले में संबंधितों को नोटिस जारी किए ★ दो सदस्यीय जांच कमेटी बनाई, 6 हफ्ते में रिपोर्ट देगी

NGT ने सागर तालाब में सीवर लाइन बिछाने के मामले में संबंधितों को नोटिस जारी किए

★ दो सदस्यीय जांच कमेटी बनाई, 6 हफ्ते में रिपोर्ट देगी

★तालाब में पहले सीवर लाइन फिर उसे ओवरलैप कर ऊपर से नाला ट्रैपिंग लाइन बिछाने का मामला। 

★सागर के धरणेन्द्र जैन ने लगाई है नेशनल ग्रीन ट्रिव्यूनल में याचिका। 

सागर। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने सागर के लाखा बंजारा झील में पहली सीवर लाइन बिछाने, उसके बाद ऊपर से स्मार्ट सिटी द्वारा इस लाइन को ओवरलेप कर ऊपर से नाला ट्रैपिंग की हैवी लाइन बिछाने के मामले में नोटिस जारी कर दिए हैं। आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ धरणेन्द्र जैन ने झील के अंदर इस तरह के कार्य को गलत बताते हुए NGT का दरवाजा खटखटाया था। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट




जानकारी अनुसार डॉ धरणेन्द्र जैन की याचिका को स्वीकार व तथ्यात्मक मानते गए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने इस मामले में मप्र नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव, नगर निगम आयुक्त, सीवर कंपनी लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग सर्विस, सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को नोटिस जारी किए हैं। तय समय सीमा में इनसे जवाब मांगा गया है। 

दो सदस्यीय कमेटी बनाई, छह हफ्ते में रिपोर्ट देगी

एनजीटी ने मामले में तालाब में किये जा रहे कार्यों का भौतिक निरीक्षण करने व तकनीकी बिंदुओं सहित याचिका में उठाये गए मुद्दों पर जांच के लिए दो सदस्यीय समिति बनाकर छह हफ्ते में रिपोर्ट सबमिट करने के निर्देश दिए हैं। कमेटी में नगर निगम आयुक्त व मप्र पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड से एक अधिकारी को शामिल किया जाएगा।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जिला भाजपा अध्यक्ष से मिले पूर्व जनपद अध्यक्ष गुलाब सिंह राजपूत

जिला भाजपा अध्यक्ष से मिले पूर्व जनपद अध्यक्ष गुलाब सिंह राजपूत


सागर। पूर्व जनपद अध्यक्ष भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री गुलाब सिंह राजपूत  ने भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया के सौजन्य मुलाकात की एवं भाजपा कार्यालय का अवलोकन किया ।इस दौरान  गुलाब सिंह राजपूत ने भारत माता श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चरणों में अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए ।उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा ऐसा मैंने अपनी उम्र में ऐसा कार्यालय नहीं देखा। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने  गुलाब सिंह राजपूत को भारतीय जनता पार्टी भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति से सम्बंधित  साहित्य भेंट किया एवं उम्मीद जाहिर की वह भारतीय जनता पार्टी को मजबूत बनाने के लिए अपना योगदान देते रहेंगे। इस मौके पर जिला पदाधिकारी श्याम तिवारी, व्रन्दावन अहिरवार, देवेंद्र फुसकेले, महेंद्र राय आदि मौजूद रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 15 जुलाई 2021

वृक्ष है तो जीवन है : कुलपति प्रो आही ★ डॉ हरिसिंह गौर अंतरराष्ट्रीय स्तर के शिक्षा विद : प्रोफ़ेसर कोले ★जनजाति जनजीवन प्रकृति से जुड़ा होता है ,उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत : डॉ रमेश साहनी



वृक्ष है तो जीवन है : कुलपति प्रो आही

★ डॉ हरिसिंह गौर अंतरराष्ट्रीय स्तर के  शिक्षा विद  : प्रोफ़ेसर कोले
★जनजाति जनजीवन प्रकृति से जुड़ा होता है ,उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत : डॉ रमेश साहनी


सागर। डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के मानव विज्ञान विभाग का 65 वा स्थापना दिवस पर विभागीय परिसर में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के कुलपति प्रोफ़ेसर जे डी आही, कुलसचिव संतोष सहगोरा, प्रोफ़ेसर ए एन शर्मा डायरेक्टर अकादमिक अफेयर्स, प्रोफेसर के के यन शर्मा अधिष्ठाता व्यावहारिक अध्ययन शाला एवं विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर राजेश कुमार गौतम , शिक्षक विद्वानों कर्मचारियों शोधार्थीयो ने पौधारोपण किया ।
प्रोफ़ेसर जे डी आही ने कहा कि मानव विज्ञान विभाग की 65 वीं वर्षगांठ पर विभाग ने अपने शैक्षणिक अध्ययन के साथ - साथ गुणवत्ता युक्त शोध के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई है। विभाग की स्थापना प्रसिद्ध मानव विज्ञानी प्रोफेसर एसपी दुबे ,प्रोफेसर मोटाटकर, प्रोफ़ेसर गोरहा, प्रोफेसर पीके श्रीवास्तव, प्रोफ़ेसर बाली, प्रोफेसर समरेन्द्र सराफ, डॉ एचएन पटेरिया, प्रोफेसर रमेश चौबे जैसी लोगों ने नेतृत्व किया है। आज भी कोविड-19 के वेशविक संकट में भी  विभाग ने निरंतर अपने अस्तित्व को ऊंचाइयों पर पहुंचा  है ।जिसकी मैं प्रशंसा करती हूं। उन्होंने कहा स्थापना दिवस पर पौधारोपण करके सराहनीय कार्य किया है। आज पर्यावरण को बचाना है तो पौधारोपण करना अति आवश्यक है ।हम सभी को प्रकृति के वृक्ष से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।  वृक्ष है तो जीवन है। वृक्ष प्राणवायु देते हैं ।फल, फूल,ओषधि, मिट्टी के कटाव को रोकते हैं तथा दैनिक जीवन से जुड़ी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं। आज के आधुनिकता में मानव ने आधा- धुंध वन कटाई करके पर्यावरण को खतरे में डाल दिया है ।उसे बचाना है तो पौधों को रोपित करके उनके संरक्षण करने की दिशा में कदम उठाने की आवश्यकता है।

कुलसचिव संतोष  सहगौरा ने कहा कि दानवीर शिक्षाविद डॉ हरिसिंह गौर का सपना था कि बुंदेलखंड का प्रत्येक नागरिक उच्च शिक्षा में शिक्षित हो इस संकल्पना के साथ विश्वविद्यालय की स्थापना की थी जिसमें विभाग   का अनुकरण योगदान है ।विभाग ने अपने शेक्षिडिक कार्यों के साथ-साथ अच्छे विद्यार्थियों को भी ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि मानव विज्ञान विभाग से 6 कुलपति तथा उच्च प्रशासनिक, वैज्ञानिक बने।आज भारत सरकार की उच्च सदन लोकसभा में भी डॉ वीरेन्द्र कुमार  कैबिनेट मंत्री के रूप पर पहुंचे हैं ।उन्होंने वाल श्रम पर डॉक्टर की उपाधि ली है।यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है ।उन्होंने कहा कि पौधारोपण तथा स्वागत में पौधा भेंट करना अच्छी परंपरा है।
विभाग के द्वारा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर जे डी आही का कोविड-19 के दौरान विश्वविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियां सुचारू रूप से संचालित किए जाने के लिए पौधा भेंटकर के सम्मान किया गया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


उपलब्धियों भरा है मानव विज्ञान विभाग का इतिहास


विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर राजेश कुमार गौतम ने स्वागत उद्बोधन एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विभाग के छह दशक के सफरनामा में लगभग 700 से ऊपर शोध पत्र राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय की पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। वही 87 पुस्तकों का प्रकाशन किया गया है। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई 1957 में प्रसिद्ध मानव विज्ञानी प्रोफेसर एस सी दुबे ने इस विभाग की स्थापना की थी ।आज विभाग ने अपने शिक्षा के स्तर को निरंतर बनाए रखते हुए विभाग के छात्र देश और विदेशों में ऊंचाइयों पर पहुंचकर नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्थापना दिवस पर द्वितीय सत्र में वर्चुअल प्लेटफार्म पर विभाग की विद्यार्थी जो कि आज प्रसिद्ध मनोविज्ञानी बने हैं उनके व्याख्यान से अध्ययनरत छात्र तथा शुद्ध शोधार्थी प्रेरणा लेंगे ।उन्होंने कहा कि शोधार्थियों को अपने शोध के प्रति सजग चौकन्ना  रहकर शोध करने की आवश्यकता है। आज नए नए शोध के विषय विश्व स्तर पर उभरकर आ रहे हैं जिसमें कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के संकट के अनेकों शोध विषय सामने आ रहे हैं जोकि अध्ययन करने की आवश्यकता है ।

पूर्व छात्रों ने सुनाए अनुभव


द्वितीय सत्र में वर्चुअल पर प्रोफ़ेसर श्यामल कोलें, विभाग अध्यक्ष फिजियोथैरेपिस्ट गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर ने कहा कि मैं इस विश्वविद्यालय का छात्र रहा हूं जहां से अध्ययन करते हुए मैं अमृतसर विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर बना हूं। उन्होंने कहा कि जब मैं अध्ययन करता था तब सागर विश्वविद्यालय की कर्मचारी, शिक्षक ने समर्पण भाव से विद्यार्थियों को अध्ययन कराते थे। देर रात तक शोध करते थे। यही कारण है कि आज हम  देश की ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं ।उन्होंने कीनियो एंथ्रोपोमेट्री (खेल मानव मिति) पर व्याख्यान देते हुए बहुत ही बारीकी से प्रकाश डाला। जो की प्रेरणा देने योग्य था।

डॉ रमेश सैनी सहायक अध्यापक पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ ने अपने छात्र जीवन के अनुभवों को सांझा करते हुए बताया कि मैं भी सागर विश्वविद्यालय का छात्र रहा हूं ।सागर के अध्ययन से ज्ञान की नींव इतनी मजबूत है कि मैंने भारतीय मानव सर्वेक्षण विभाग में अपने कैरियर की शुरुआत करते हुए पंजाब विश्वविद्यालय की चंडीगढ़ मैं शिक्षा जगत में अपना कार्य कर रहा हूं। उन्होंने अपने शोध की चर्चा करते हुए अंडमान निकोबार दीप समूह की जनजातियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह आज भी जनजाति जन जीवन प्रकृति से जुड़ा हुआ है ।वह प्रकृति के साथ रहते हैं ।प्रकृति का भोजन करते, प्राकृतिक जीवन ही जीते हैं इन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। आज अध्ययनरत शोधार्थियों को सामाजिक सांस्कृतिक तथा वैज्ञानिक पक्ष को शोध करके उजाकर करना चाहिए।उन्हें  मुख्यधारा से जोड़ने का शोध कार्य करना चाहिए ।
प्रोफेसर ए एन शर्मा ने कहां की आज विभाग का 65 माह वर्ष है तथा मेरी आयु भी 65 वर्ष पूर्ण होने जा रही है। मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि मेरा जन्म हुआ एवं विभाग का जन्म मेरे जैसे विद्यार्थियों के लिए हुआ। मुझे गौरव की बात है।  मैंने यही अध्ययन किया तथा यहीं पर अध्यापन कराया तथा अपनी जिम्मेदारियों से इस वर्ष मुक्त हो रहा हूं। मैं सभी का धन्यवाद व्यक्त करता हूं।
संचालन डॉ सर्वेन्द्र यादव ने किया। विभागीय गतिविधियों की प्रभारी डॉ सोनिया कौशल ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रो चंदा वैन, विभाग अध्यक्ष हिंदी विभाग प्रोफेसर, श्री भागवत विभाग अध्यक्ष एमबीए ,सतीश कुमार उप कुलसचिव डॉक्टर कश्यप ,डॉक्टर माथुर, हर्षदीप धनंजय ,डॉअरुण कुमार, डॉ रचना ठाकुर, सन्तोष रैकवार मुफ्ती कांत पांडे, मधुश्री डे ,कोस्टदेव देव शर्मा, अशोक यादव अजय अहिरवार निकिता दास पद्मिनी सा , दामिनी स्वर्णका, पूजा बंजारे, बसंत कुमार सेन सचिन सुपोओल्या, भगवानदास रजक, गंगाराम संतोष रैकवार, अभिषेक पटेल शिक्षक शोधार्थी कर्मचारी उपस्थित थे।

                   
            ---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
 



जिला हॉस्पिटल में शीघ्र ही स्थापित होगी डायलिसिस मशीन ★ ई-टिकिटिंग हॉल एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

जिला हॉस्पिटल में शीघ्र ही स्थापित होगी  डायलिसिस मशीन

★  ई-टिकिटिंग हॉल एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

सागर.।जिला चिकित्सालय के समस्त निर्माण कार्य एवं तकनीकी कार्य समय सीमा में पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध, डॉ आरडी  गायकवाड, डॉ ज्योति चौहान, डॉक्टर अभिषेक ठाकुर ,पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री श्री हरिशंकर जयसवाल, एसबीआई कि श्री सुनील शर्मा इंजीनियर श्री विपिन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सोमवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि अगले 30 दिनों में यह कार्य पूर्ण किया जाए। साथ ही जिला चिकित्सालय के वार्डो में ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से सप्लाई की जाना है उनमें ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य भी समय सीमा में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों के वार्ड तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए जो बच्चों के लिए वार्ड तैयार किए जा रहे हैं उनमें भी पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था पलंग तक सुनिश्चित की जाए।
  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने वार्ड नंबर 3, 4 एवं 5 में डाली जा रही ऑक्सीजन पाइप लाइन का सूक्ष्मता  से निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों के लिए बनाए जा रहे आईसीयू वार्ड एवं एसएनसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त वार्डो का निर्माण बच्चों के हिसाब से किया जाए।  जिससे इन वार्डो में भर्ती होने वाले बच्चों को अस्पताल का एहसास ना हो। उन्होंने कहा कि इन वार्डो में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं जिसमें बच्चों के लिए खिलौने टेलीविजन एवं अन्य सामान भी उपलब्ध कराये जाए।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड एवं कोविड आईसीयू का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड आईसीयू वार्ड में भी बच्चों के भर्ती होने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।

डायलिसिस मशीन के लिए स्थान किया चिह्नित

रोगी कल्याण समिति के निर्णय के उपरांत कलेक्टर सीधी भर्ती में जिला चिकित्सालय पहुंचकर डायलिसिस मशीन हेतु जल स्थान चयनित किया उन्होंने पूर्व से संचालित डायलिसिस मशीन के साथ ही रोगी कल्याण समिति द्वारा संचालित की जाने वाली डायलिसिस मशीन को स्थापित करने के निर्देश दिए। 


जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

 जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत बनाये जा रहे जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा के साथ दीनदयाल रसोई हॉल निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संतोषजनक प्रगतिरत कार्यों की सराहना करते हुए सभी निर्माण कार्यों को 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।
सर्वसुविधायुक्त रैनबसेरा के निर्माण से जहां नागरिकों को सर्दी व बारिस जैसे मौसमों में ठहरने हेतु उत्तम व्यवस्था मिलेगी वहीं दीनदयाल रसोई किचिन व डाइनिंग हॉल का निर्माण भी किया जा रहा है जिससे नागरिकों को किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण भोजन की भी सुविधा मिलेगी।

जिला चिकित्सालय में ई-टिकिटिंग हॉल का निर्माण प्रगतिरत है जहां मरीजों एवं उनके साथ परिजनों को बैठने की उत्तम ब्यवस्था की जायेगी सेवा संबंधी काउंटर तैयार किये जा रहे है। आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा। जिससे पेपर फ्री कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। जैसे कि एप एवं बेवसाइट पर रियल टाइम उपस्थित डॉक्टर्स की डिटेल, नियरेस्ट ब्लडबैंक की जानकारी के साथ ब्लड की उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मेडिकल स्टोर्स की जानकारी एवं दवा उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन नंबर लगाने की सुविधा, डॉक्टर्स से मिलने के समय की जानकारी, उपलब्ध एंबूलेंसों की जानकारी, टेस्ट लैब एवं रिपोर्ट आदि की जानकारी सहित अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं नागरिकों को मुहैया कराई जाएंगी। जिससे उनकी हॉस्पिटल परिसर में भटकने की समस्या दूर होगी एवं लंबी लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलेगा। वे अपने नंबर अनुसार दिन, दिनांक, समय पर पहुच कर इलाज करा सकेंगे एवं दवा प्राप्त कर सकेंगे।
 इसके साथ ही डॉक्टर्स के लिए भी यह सहायक होगा। मरीजों के रजिस्ट्रेशन से उन्हे पता रहेगा की आज उन्हे कितने व किन मरीजों का चेकअप करना है। जिससे वे क्रिटिकल कंडीसन के मरीजों को पहले देख समय का मैनेजमेंट कर सकेंगे।
इस दौरान सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सीएमएचओ श्री सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉं. श्री आर डी गायकवाड, डॉ. श्रीमति ज्योति चैहान, डॉ. श्री अभिषेक ठाकुर (आरएमओ), स्मार्ट सिटी ईई श्री अभिषेक सिंह राजपूत, एसई श्री प्रवेश राठौर सहित अन्य अधिकारी एवं डॉक्टर्स उपस्थित रहे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

एमपी में महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा ★ नगरीय निकाय चुनाव सम्भव,प्रभावी कोरोना नियंत्रण और वेक्सीनेशन के चलते ★समय-सीमा में पूरी करें नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारी ★ आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बसन्त प्रताप सिंह ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश


एमपी में
 महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा

★ नगरीय निकाय चुनाव सम्भव,प्रभावी  कोरोना नियंत्रण और वेक्सीनेशन के चलते
★समय-सीमा में पूरी करें नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारी
★ आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बसन्त प्रताप सिंह ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश




भोपाल। नगरीय निकाय आम निर्वाचन की तैयारी समय-सीमा में पूरी करें। निर्वाचन से संबंधित जो कार्यवाही शेष है, उसकी सूची बनायें और प्रत्येक कार्य समय पर करें। तैयारी पूरी होते ही आम निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने यह निर्देश नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आगामी आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये। महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और वैक्सीनेशन की स्थिति के मद्देनजर वर्तमान में आम निर्वाचन करवाया जाना संभव है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण पहले से ही आम निर्वाचन बहुत लेट हो चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि पहले नगरीय निकायों के निर्वाचन करवाये जायेंगे।

श्री सिंह ने प्रत्येक सेक्शन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नई अमिट स्याही क्रय करने के आदेश जल्द जारी करें। नगरीय निकायों में बनने वाले स्ट्राँग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगवाने की व्यवस्था करें। कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन हर स्तर पर किया जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


347 नगरीय निकायों में होगा चुनाव


बैठक में जानकारी दी कि प्रदेश में कुल 407 नगरीय निकाय हैं। इनमें से 347 में आम निर्वाचन कराये जाना है। दो चरण में मतदान होगा। प्रथम चरण में 155 और दूसरे चरण में 192 नगरीय निकायों में मतदान कराया जायेगा। महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा। इन 347 नगरीय निकायों में सभी 16 नगर निगम शामिल हैं। कुल 19 हजार 955 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। कुल अभी 60 नगरीय निकायों का कार्यकाल बाकी है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है। नगरीय निकायों में मतदान ई.व्ही.एम. से कराये जायेंगे।
पंचायत आम निर्वाचन 3 चरण में करवाये जायेंगे। त्रि-स्तरीय पंचायतों में पंच के 3 लाख 77 हजार 551, सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत सदस्य के 6 हजार 833, जिला पंचायत सदस्य के 904, उप सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 313 और जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 52 पदों का निर्वाचन कराया जायेगा।बैठक में सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह, उप सचिव श्री अरूण परमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



------------------------ 

एमपी में नगरीय निकाय चुनाव सम्भव,प्रभावी कोरोना नियंत्रण और वेक्सीनेशन के चलते ★समय-सीमा में पूरी करें नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारी ★ आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बदन्त प्रताप सिंह ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश ★ महापौर का चुनाव सीधे होगा या पार्षदों के जरिये, यह सरकार को तय करना है

एमपी में नगरीय निकाय चुनाव सम्भव,प्रभावी  कोरोना नियंत्रण और वेक्सीनेशन के चलते

★समय-सीमा में पूरी करें नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारी
★ आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग बदन्त प्रताप  सिंह ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश
★ महापौर का चुनाव सीधे होगा या पार्षदों के जरिये, यह सरकार को तय करना है


भोपाल। नगरीय निकाय आम निर्वाचन की तैयारी समय-सीमा में पूरी करें। निर्वाचन से संबंधित जो कार्यवाही शेष है, उसकी सूची बनायें और प्रत्येक कार्य समय पर करें। तैयारी पूरी होते ही आम निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने यह निर्देश नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आगामी आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और वैक्सीनेशन की स्थिति के मद्देनजर वर्तमान में आम निर्वाचन करवाया जाना संभव है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण पहले से ही आम निर्वाचन बहुत लेट हो चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि पहले नगरीय निकायों के निर्वाचन करवाये जायेंगे।

श्री सिंह ने प्रत्येक सेक्शन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नई अमिट स्याही क्रय करने के आदेश जल्द जारी करें। नगरीय निकायों में बनने वाले स्ट्राँग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगवाने की व्यवस्था करें। कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन हर स्तर पर किया जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



347 नगरीय निकायों में होगा चुनाव

बैठक में जानकारी दी कि प्रदेश में कुल 407 नगरीय निकाय हैं। इनमें से 347 में आम निर्वाचन कराये जाना है। दो चरण में मतदान होगा। प्रथम चरण में 155 और दूसरे चरण में 192 नगरीय निकायों में मतदान कराया जायेगा। महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा। इन 347 नगरीय निकायों में सभी 16 नगर निगम शामिल हैं। कुल 19 हजार 955 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। कुल अभी 60 नगरीय निकायों का कार्यकाल बाकी है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है। नगरीय निकायों में मतदान ई.व्ही.एम. से कराये जायेंगे।




पंचायत आम निर्वाचन 3 चरण में करवाये जायेंगे। त्रि-स्तरीय पंचायतों में पंच के 3 लाख 77 हजार 551, सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत सदस्य के 6 हजार 833, जिला पंचायत सदस्य के 904, उप सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 313 और जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 52 पदों का निर्वाचन कराया जायेगा।

बैठक में सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह, उप सचिव श्री अरूण परमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर का चुनाव की प्रक्रिया अभी उलझी है

यहां बता दे कि एमपी में महापौर का चुनाव सीधे मतदाताओं से होगा या पार्षद चुंनेंगे। इस पर सरकार अभी तय नही कर सकी है। 
दरअसल कमलनाथ सरकार ने भजपा सरकार के फैसले को बदलकर पार्षदों के जरिये कराने का निर्णय लिया था। दलबदल के बाद आई पुनः शिवराज सरकार ने तय किया कि सीधे चुनाव होंगे महापौर के । इस सम्बंध में विधेयक भी लाया था।  लेकिन उसको पारित कराने की  समायवधि पिछले दिनों  निकल गयी। इन हालातों में कमलनाथ सरकार का निर्णय यानी अप्रत्यक्ष प्रणाली ही रहेगी। अब शिवराज सरकार को तय करना है कि महापौर का चुनाव किस प्रणाली से कराया जाना है। 
महापौर के चुनाव के तरीके को लेकर दावेदारों में उलझन बनी है। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 14 जुलाई 2021

सागर तालाब का अतिक्रमण हटाने दिग्विजय सिंह करेंगे आंदोलन, तालाब का किया निरीक्षण

सागर तालाब का अतिक्रमण हटाने दिग्विजय सिंह करेंगे आंदोलन, तालाब का किया निरीक्षण

सागर। ऐतिहासिक सागर झील के जीर्णोद्धार के  चल रहे  कार्यो और अतिक्रमण को लेकर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने गहरी चिंता जताई है। उन्होंने तालाब का निरीक्षण भी किया और अतिक्रमण हटाने और गुणवत्ता भरे कामो की मांग को लेकर जल्दी ही  आंदोलन करने की बात कही। इस सम्बंध में दिग्विजय सिंह एक पत्र भी लिख चुके है। 

दिग्विजय सिंह ने मीडिया से चर्चा में कहा कि ऐतिहासिक सागर झील  पर संघ और बड़े लोगो ने के कब्जा कर लिया है। अतिक्रमण हटाने में प्रशासन नाकाम रहा है। तालाब के किनारे बसे रैकवार समुदाय के लोगो ने अपने व्यवसाय के चलते ठाडा बहुत कब्जा किया है। वह गरीब तबके के है। मेने पार्टी अध्यक्ष कमलनाथ जी से तालाब को लेकर आंदोलन करने के अनुमति मांगी है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उन्होंने कहा कि संघ और भाजपाईयो का अतिक्रमण  तुड़वाने के लिए आंदोलन करूँगा। इसके बाद दिग्विजय सिंह और कांग्रेस नेताओं ने तालाब का निरीक्षण किया।  अतिक्रमण के हालात देखे और  जीर्णोद्धार में हो रही गड़बड़ियों की जानकारी ली।
इस मौके पर कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी, स्वदेश जैन, रेखा चौधरी, राजकुमान पचौरी, सिंटू कटारे, सन्दीप सबलोक,रामकुमार पचौरी,अंकित जैन, अशरफ खान, आदि मौजूद थे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने किया डॉ.भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण

पूर्व मुख्यमंत्री  दिग्विजय सिंह ने किया डॉ.भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण 

★ कांग्रेसजनो ने 101 सूत की मालाओं से आत्मीय स्वागत।

सागर । म.प्र.के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्य सभा साँसद  दिग्विजय सिंह  बुधवार को सागर प्रवास के दौरान भगवानगंज स्थित संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ.भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा स्थल पर पहुंचे जहां पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह ने म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री स्वदेश जैन  आदि कांग्रेसजनो की  मुख्य उपस्थिति में डॉ. अम्बेडकर साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूरी श्रृद्धा एवं गरिमा के साथ डॉ. अम्बेडकर साहब का पुण्य स्मरण किया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



 तत्पश्चात् उपस्थित  सैंकड़ों कांग्रेसियों ने 101 सूत की मालाओं से पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह का आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान मुख्य रूप से जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र पटैल, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षगण ठा. लगन सिंह, सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी,भाराछासं अध्यक्ष अक्षय दुबे, शिवपाल यादव, आर.आर. पाराशर, पुष्पेन्द्र सिंह,सुरेन्द्र करोसिया, राजा बुन्देला, सन्दीप चौधरी,सुनील सिंह, अबरार सौदागर, अजित सिंह, समीर मकरानी, कोमल सिंह, एम. आई. खान,मुन्ना विश्वकर्मा, अनिल कुर्मी सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों को दी श्रद्धांजलि पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ★ कांग्रेस ने किया आदर्श गार्डन में श्रद्धांजलि व प्रार्थना सभा का आयोजन

कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों को दी श्रद्धांजलि  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने 
★ कांग्रेस ने किया आदर्श गार्डन में श्रद्धांजलि व प्रार्थना सभा का आयोजन 

सागर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, सांसद  दिग्विजय सिंह कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल हुए। उनके साथ पूर्व सांसद तथा सेवा दल के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री रामेश्वर नीखरा भी यहां पहुंचे। जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण एवं शहर द्वारा संयुक्त रुप से आज बुधवार 14 जुलाई को प्रार्थना सभा एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दिवंगतों के चित्रों पर पुष्प वर्षा कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। इस दौरान दिवंगतों के कई परिजन ने उपस्थित होकर इलाज के दौरान हुई लापरवाही को मंच से साझा किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस अध्यक्ष द्वय स्वदेश जैन गुड्डू भैया व रेखा चौधरी ने किया संयुक्त रूप से की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह व पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा समेत कांग्रेसजनों ने दिवंगतों के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्प वर्षा कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के अंत में 2 मिनट का मौन रखकर सभी दिवंगतों की आत्मा की शांति की प्रार्थना भी की गई।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



पीएम और सीएम है कोरोना आपदा के जिम्मेदार

श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि करोना संक्रमण के रूप में पूरे राष्ट्र को बड़ी आपदा का सामना करना पड़ा है। इस आपदा में प्रदेश और देश में लाखों की संख्या में आम जनता के काल कलवित होने की पूरी जिम्मेदारी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की है। इस संबंध में उन्होंने खुलासा किया कि जब कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता  राहुल गांधी ने संक्रमण आने के पहले सरकार को इस बारे में चेताया था और डब्ल्यू एच ओ ने भी इस बात को दोहराया था ऐसे में देश की सरकार ने इन चेतावनियों की अनदेखी कर जानबूझकर देश की जनता को मौत के मुंह में धकेलने का काम किया है। उन्होंने कांग्रेस जनों से आव्हान किया कि संक्रमण के दौरान अपनी जान जोखिम में डालने वाले शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों को कोरोना योद्धा के रूप में सरकार द्वारा घोषित अधिकारों को दिलाने में लड़ाई लड़े। इसके साथ ही उन्होंने संक्रमण से पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद और सहायता करने का आह्वान भी किया। अपने संबोधन में श्री दिग्विजय सिंह ने सागर के सेवादल समेत कांग्रेसजनों द्वारा संक्रमण के समय आम जनता गरीब और वंचित लोगों की सहायता करने की सराहना की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा ने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है और सरकार पर किसी तरह का भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसलिए आने वाले समय के लिए भी कांग्रेसजन स्वयं भी सचेत हो और समाज के लोगों को भी सचेत करें। उन्होंने सभी से  वेकसीनेशन कराने का भी आव्हान किया।
जिला ग्रामीण अध्यक्ष स्वदेश जैन  ने कहा कि असमय रूप से आई आपदा में श्री दिग्विजय सिंह जी द्वारा यहां आकर सांत्वना देने से शोकग्रस्त परिवारों को दुख सहने की ताकत मिली है। कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के समय सरकार और प्रशासन ने जिले के लोगों को इलाज और दवाओं के अभाव में अकाल मृत्यु मरने के लिए छोड़ दिया। इसके बावजूद सेवा दल और कांग्रेस के पदाधिकारियों ने पीड़ितों की हर स्तर पर मदद की यहां तक कि उनके अंतिम संस्कार में भी सहयोग किया।

कार्यक्रम में दिवंगत परिवारों के सदस्य के रूप में , अवध बिहारी बिल्थरे  कृष्णा सिंह महुआ खेड़ा श्री बाबू सिंह लोधी ज्योति पटेल, राजेंद्र जैन, प्रिंस जैन अजीम खान ,सरोज विश्वकर्मा ज्योति सागर , विजय साहू मुकुल पुरोहित आदि ने अपने परिजनों के कोरोना संक्रमित होने के दौरान इलाज में सरकार और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही को उजागर किया।कार्यक्रम का संचालन  प्रवक्ता एवं डॉ संदीप सबलोक तथा आभार प्रदर्शन जिला प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी ने किया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी, पूर्व मंत्री एवं विधायक हर्ष यादव ,विधायक तरवर सिंह लोधी पूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर ,पूर्व विधायक अरुणोदय चौबे, नारायण प्रजापति,पूर्व सांसद आनंद अहिरवार ,त्रिलोकीनाथ कटारे  , सिंटू कटारे , राहुल चौबे , प्रमिला राजपूत,  रामकुमार पचौरी, राजकुमार पचौरी, महेश जाटव, शारदा खटीक,
अतुल नेमा, अवधेश तोमर ,शेलेन्द्र तोमर, जितेंद्र  रोहण ,दीपक राजोरिया, श्याम  सराफ, कार्तिकेय रोहण, गोवर्धन रेकवर, मनोज पवार , रवि सोनी,  समेत वरिष्ठ नेताओं जिला कांग्रेस ब्लॉक कांग्रेस मंडलम सेक्टर समिति नगर निगम व नगर पालिका के पूर्व पार्षद पंचायत प्रतिनिधियों सेवादल युवा कांग्रेस महिला कांग्रेस एनएसयूआई सभी विभाग प्रकोष्ठ व समितियों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से उक्त कार्यक्रम में आवश्यक रूप से उपस्थित होकर अपनी श्रद्धांजलि दी।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मोहन भागवत के DNA वाले बयान पर बोले दिग्विजय सिंह : जब हिन्दू-मुस्लिम का डीएनए एक, तो क्यों लाए लव-जिहाद, धर्मांतरण कानून ★ आपदा को अवसर में बदलने वाली भाजपा ने अब आस्था को अवसर बना दिया और भ्र्ष्टाचार में बदल दिया ★ महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर पर कालिख पोतने की सलाह


मोहन भागवत के DNA वाले बयान पर बोले दिग्विजय सिंह : जब हिन्दू-मुस्लिम का डीएनए एक, तो क्यों लाए लव-जिहाद, धर्मांतरण कानून
★ आपदा को अवसर में बदलने वाली भाजपा ने अब आस्था को अवसर बना दिया और भ्र्ष्टाचार में बदल दिया 
★ महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर पर कालिख पोतने की सलाह

सागर। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज सागर में पत्रकारों से चर्चा में भाजपा और संघ को जमकर घेरा, महंगाई को लेकर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर पर कालिख पोतने की सलाह दी, तो भाजपा और संघ पर कोरोना की आपदा में अवसर और राम मंदिर की आस्था में अवसर बनाने का आरोप लगाया है। दिग्विजय सिंह आज कोरोना काल के दिवंगतों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने आये थे। 

आस्था में अवसर
 
उन्होंने रामजन्मभूमि  ट्रस्ट के जमीन खरीदी घोटाला पर कहा कि मैने भी चन्दा दिया है । विहिप  और भाजपा ने आस्था को भी अवसर में बदल लिया। भ्र्ष्टाचार हुआ है। ट्रस्ट में सिर्फ नृत्य गोपाल दास जी महाराज प्रमाणिक सन्त है। बाकी नही।  चन्दा की जांच। सबसे पहले चम्पत राय को हटाए और उन पर आपराधिक  मामला दर्ज हो ना चाहिए। उ होने कहा ट्रस्ट में देश प्रमाणिक सन्त शामिल होना चाहिए।आर एस एस के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने भोपाल में दिए गए बयान पर दिग्विजय सिंह जमकर भड़के, उन्होंने कहा कि आपदा के समय समाज को सरकार को दोषी नहीं ठहराना चाहिए, बल्कि साथ में खड़ा होना चाहिए, उन्होंने कहा कि भाजपा ने कोरोना जैसी आपदा को अवसर मनाया, उन्होंने कहा कि जब लोग आक्सीजन, रेमडेसीविर इंजेक्शन और पीपीई किट के लिए भटक रहे थे, तब भारत की सरकार इन चीजों का निर्यात कर रही थी.

डीएनए पर बोले दिग्गी
उन्होंने मोहन भागवत के हिंदू मुस्लिम के डीएनए एक होने की बात पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्यों फिर उनके लोग अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों से भेदभाव करते हैं, नेमावर कांड को लेकर चल रही जांच पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने सीबीआई या मजिस्ट्रेट की निगरानी में जांच की मांग की है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


बढ़ती महंगाई..पीएम के पोस्टर पर पोते कालिख

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि पेट्रोल डीजल गेस दामो के बढ़ने से गरीब और मध्यम वर्गीय लोग परेशान है। प्रधानमंत्री के  उज्ज्वला योजना के पोस्टर लगे हुए है। उनपर कालिख पोत देना चाहिए। महंगाई को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर घेरा, उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार आज पेट्रोलियम पदार्थों पर 2014 के समय की सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कर दें, तो कम से कम 25 रूपए दाम कम हो जाएंगे.यदि सरकार सेंट्रल एक्ससाईज ड्यूटी कम कर दे दाम घट जाएंगे। उन्होंने कहा कि महंगाई की मार से गरीब तबका तो परेशान है ही,अब मध्यम वर्ग की भी कमर टूटने लगी है, रसोई गैस के दामों पर हुई बढ़ोतरी को उन्होंने सलाह दी कि मोदी जी के बड़े-बड़े पोस्टर लगे रहते थे, बताया जा रहा है कि उन्होंने अद्भुत काम कर दिया है, लेकिन पिछले कुछ ही महीनों में साढ़े तीन सौ से ज्यादा रसोई गैस पर दाम बढ़ गए हैं.
जनसँख्या नीति पर  दिग्विजय सिंह ने केरल राज्य का उदाहरण देते हुए कहा कि केरल मे ईसाई और मुस्लिम ज्यादा है  फिर भी जन्मदर कम है।  वास्तव में  शिक्षा का प्रतिशत बढ़े और गरीबी हटे तो जनसँख्या पर नियंत्रण हो जाएगा। धार्मिक विभाजन नही करे। 
 दिग्विजय सिंह ने कहा कि हम जनता की समस्याओं को उठाये तो धारा 188 का मामला दर्ज कर दे और भाजपा के मंत्री भीड़ जुटाए तो कुछ नही। 

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने नेमावर कांड की चल रही जांच पर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि नेमावर कांड की जांच से मैं संतुष्ट नहीं हूं, अपराधी पुलिस को गुमराह करने के लिए तीन जिलों में घूमते रहे हैं, इसलिए इस मामले की जांच या तो सीबीआई से कराई जाए या फिर एसआईटी गठित कर मजिस्ट्रेट की निगरानी में जांच कराई जाए। इस मौके पर वरिष्ठ नेता रामेश्वर नीखरा और जिलाध्यक्ष द्वय स्वदेश जैन एयर रेखा चौधरी मौजूद  रहे। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


SAGAR: अनमोल पोर्टल पर जानकारी अधूरी, आधा दर्जन बीएमओ को नोटिस

SAGAR: अनमोल पोर्टल पर जानकारी अधूरी, आधा दर्जन बीएमओ को नोटिस

★ जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक ली कलेक्टर दीपक सिंह ने

सागर ।शिशु टीकाकरण एवं मातृ वंदना योजना का लक्ष्य शत प्रतिशत एवं अनमोल पोर्टल पर अद्यतन जानकारी भरे निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला स्वास्थ समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने दिए ।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध,सिविल सर्जन डॉक्टर एमडी गायकवाड डॉ ज्योति चौहान सहित अन्य अधिकारी डॉक्टर मौजूद थे।
जिला स्वास्थ समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि मातृ वंदना योजना के अंतर्गत संस्थागत प्रसूति का लक्ष्य 100 प्रतिशत पूर्ण करें और अनमोल पोर्टल पर जानकारी अद्यतन करें अनमोल पोर्टल पर संतोषजनक जानकारी अद्यतन ना करने पर जैसीनगर,खुरई ,बीना बीएमओ को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए साथ ही  वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देशित किया ।
अनमोल पोर्टल पर गर्भवती माताओं की जानकारी अद्यतन ना करने पर सागर, बीना ,शाहपुर के बीएमओ को कारण बताओ नोटिस के साथ वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए । कलेक्टर श्री सिंह ने शिशु टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शिशु शिशु टीकाकरण का लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण किया जावे ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड- वैक्सीनेशन की अच्छी प्रगति के लिए समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों कर्मचारियों  की सराहना की । कलेक्टर श्री सिंह ने टेली मेडिसन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि टेली मैडिसन का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे


वेबसाईट

 बैठक में बताया गया कि जिले में टेली मेडिसन के लिए चलेगी 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चयनित किए गए हैं जिसमें शाहपुर, पटुआ सहजपुर,रोड़ा, चमेली चौक ,पीपरा, गुंजोरा, ढाना, छल्ला एवं सिहोरा शामिल है बताया कि टेली मेडिसन में प्रति दिवस प्रति केंद्र 5 से 10 मरीजों को सुविधा प्रदान की जाती है।
कलेक्टर श्री सिंह ने मलेरिया विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संपूर्ण जिले में मलेरिया रोधक दवा का छिड़काव किया जावे बैठक में बताया गया कि आज दिनांक तक 127549 लोगों की मलेरिया जांच की गई इसी प्रकार डेंगू बीमारी की भी समीक्षा की गई बैठक में बताया गया कि 55244 घरों में सर्वे कार्य किया गया जिसमें 80 घरों में लारवा पाया गया बैठक में  टी बी रोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि टीवी रोग से ग्रसित व्यक्ति मिलने पर तत्काल उनका इलाज सुनिश्चित कराया जाए।कल्याण समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रोगी कल्याण समिति के माध्यम से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रोगी कल्याण समिति के माध्यम से मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक सुविधाएँ, मैडीकल उपकरण आदि मुहैया कराएँ। उन्होने कहा कि जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सिविल अस्पतालों मैं आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनवाने का कार्य शीघ्र शुरू किया जाए। आयुष्मान भारत योजना शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है स्थानीय शाखा दबाव नहीं समस्त अधिकारी इस संबंध में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें।
उन्होंने निर्देश दिए है कि जिला चिकित्सालय के कार्यकारिणी रोगी कल्याण समिति के फंड से मरीजों के लिए मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने संबंधी एक प्रपोजल तैयार करें। इस प्रपोजल के आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैन पावर तथा ह्यूमन रिसोर्स के लिए शासन द्वारा मान्य एजेंसी जैसे सैडमैप आदि के द्वारा आउटसोर्स कर आवश्यक मैनपावर उपलब्ध कराएँ।
बैठक में जिला चिकित्सालय की वैकल्पिक सफाई व्यवस्था हेतु सफाई कर्मियों, डेटा एंट्री ऑपरेटरों, लेखा सहायक आदि आउटसोर्सिंग के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

निर्माणाधीन मॉडल आईटीआई का किया निरीक्षण किया विधायक शेलेन्द्र जैन ने

निर्माणाधीन मॉडल आईटीआई का किया निरीक्षण किया विधायक शेलेन्द्र जैन ने



सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने आईटीआई  मॉडल आईटीआई के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया इस दौरान निर्माण एजेंसी हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री अहिरवार, ठेकेदार तथा आईटीआई का समस्त स्टाफ उपस्थित था।
 विधायक जैन ने बताया कि  23 करोड रुपए की लागत से हमारी सागर आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नत किया गया था और इसमें अधोसंरचना कार्य सड़क निर्माण भवन निर्माण सहित आधुनिक मशीनें युक्त वर्कशॉप बनाए जाने का प्रावधान था परंतु एक लंबे समय के बाद भी यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्य है और हमने ऐसे पूर्ण करने के लिए अब एक समय सीमा तय कर दी है मार्च के पूर्व अधिकारियों और ठेकेदारों को इसे सौंपने के निर्देश दिए हैं।                      
उन्होंने कहा कि हम आईटीआई में सुंदर नवीन भवन का निर्माण कर रहे हैं इसमें भूतल पर वर्कशॉप बनाएंगे जो कि आधुनिक मशीनों से लैस होगी और ऊपर क्लासरूम मनाए जाएंगे जो सारे स्मार्ट क्लासरूम होंगे,  अधिकारियों और ठेकेदारों की लापरवाही से इतने  समय के बाद भी हमारे कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है हमने आज हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को अल्टीमेटम दिया है मार्च माह तक यह पूरा कार्य पूर्ण करें और ठेकेदार को भी समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि हम आईटीआई परिसर में एक शानदार पार्क, प्लेग्राउंड और ओपन जिम लगाएंगे साथ ही छात्रावास के बच्चों के लिए इंडोर जिम की भी योजना तैयार कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस टेंडर में हमारे सभी पूर्व के भवनों का भी जीर्णोद्धार किया जाना है नवीन भवन में दो लिफ्ट भी लगाए जाएंगे इसके साथ ही 33केवी का सब स्टेशन भी बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि हम किसी भी हालत में गुणवत्ता हीन कार्य बर्दाश्त नहीं करेंगे पूर्व में लोगों द्वारा गुणवत्ता हीन कार्य किया गया था उन्हें ब्लैक लिस्टेड किया जाए और जो सामग्री ठेकेदार द्वारा उपयोग की जा रही है उसकी जांच कर ही उपयोग में लाई जाए निरीक्षण के दौरान मंडल अध्यक्ष मनीष चौबे, यश अग्रवाल, चेतराम अहिरवार, प्रभु दयाल साहू हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री अहिरवार उपस्थित थे।

Archive