दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 23 अक्तूबर 2021

साप्ताहिक राशिफल : 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 ★ पण्डित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 
★ पण्डित अनिल पांडेय


जय श्री राम। आज मैं आप लोगों के सामने 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 अर्थात विक्रम संवत 2070 शक संवत 1943 कार्तिक कृष्ण पक्ष की पंचमी से कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तक के सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल लेकर प्रस्तुत हो रहा हूं।
 ग्रहों के राजा सूर्य इस पूरे सप्ताह नीच के होकर तुला राशि में रहेंगे ।  इसका असर सभी राशियों पर तेज होगा । सूर्य ग्रह मेष ,वृष , कर्क, सिंह  वृश्चिक ,तुला ,मकर और  मीन राशि में विभिन्न योगों के कारण नीच भंग राजयोग बनाएंगे । सूर्य देव के नीच भंग राज योग से होने वाले फायदे को भी राशिफल में बताया गया है। गुरु ग्रह शनि के साथ में होने के कारण सभी राशियों के लिए नीच भंग राजयोग बना रहा है और इसका असर भी व्यापक रूप से अच्छे परिणाम के रूप में सभी राशियों पर प्रदर्शित होगा।आइए अब हम राशिफल के बारे में चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल ।
मेष राशि के जातकों के लिए गुरु और सूर्य दोनों नीच भंग राजयोग बना रहे हैं जिसके कारण इनको इस सप्ताह कई तरह के उत्तम प्रभाव दिखेंगे। इस राशि के जातक सरकारी नौकरी में है उनका वहां पर एक बड़ा दबदबा रहेगा अधिकारी उनकी बातों से प्रसन्न रहेंगे तथा उनकी हर बात को मानेंगे। जातक के जीवन साथी को इस सप्ताह मामूली शारीरिक कष्ट हो सकता है जातक का स्वयं का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और उसके आत्मसम्मान में वृद्धि होगी इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 तारीख अत्यंत शुभ और मंगलकारी है। आपको चाहिए कि आप इन तारीखों का उपयोग रिस्क के कार्य जैसे शेयर खरीदना आदि के लिए करना चाहिए। वास्तव में यह पूरा सप्ताह आपके लिए शुभ है। आपको चाहिए क्या आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत करें और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें
आपके लिए शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।

वृष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह भाग्य दाई है । भाग्य से इस सप्ताह इनको काफी मदद मिल सकती है। यह सप्ताह आपको अपने बड़े  शत्रुओं को परास्त करने के लिए अत्यंत उपयुक्त है। इनकी थोड़े से प्रयास से ही इनके मजबूत से मजबूत शत्रु इस सप्ताह परास्त हो सकते हैं ।खर्चों में  इस सप्ताह थोड़ी वृद्धि की उम्मीद है । संतान से इस सप्ताह आपको काफी मदद मिलेगी आपके व्यापार में वृद्धि होगी । आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 30 और 31 तारीख उत्तम और लाभप्रद है ।आप इस तारीख को शेयर आदि खरीद सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
मिथुन राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह नीच का सूर्य धन लाभ का योग बना रहा है । परंतु यह योग नीच राशि के कारण बन रहा है अतः धन थोड़ा खराब रास्ते से ही आएगा। संतान से सुख भी थोड़ा कम प्राप्त होगा । इस सप्ताह जनता में आप के मान मर्यादा में वृद्धि होगी । कार मकान आदि खरीदने का भी योग है । कार्यालय में आपके शत्रु आपको थोड़ी परेशानी दे सकते हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए इस बात की भी संभावना है कि आप किसी बड़ी दुर्घटना से साफ साफ बच सकते हैं अर्थात दुर्घटना हो नहीं पाएगी इस सप्ताह आपके लिए 25 26 27 तारीख अति उत्तम है आपको इस तारीख का पूर्ण उपयोग करना चाहिए आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चीटियों को भोजन कराएं इस सप्ताह आपका शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने परिवार से बहुत सहयोग मिलेगा कर्क राशि के जातकों के भाई इस सप्ताह उनसे सहयोग कर सकते हैं परंतु  एक भाई या बहन आप से असहयोग भी करेगा । जनता में आपकी कीर्ति पताका फैलेगी। अगर आप जनप्रतिनिधि हैं तो आपका स्वागत जनता के बीच एक राजा के समान होगा। अगर आप अधिकारी हैं तो आप की यही स्थिति आपके कार्यालय में होगी। अविवाहित जातकों के लिए यह सब तो आप बहुत महत्वपूर्ण है आपकी शादी के अच्छे प्रस्ताव आएंगे प्रेम संबंधों में भी आप को नई ऊर्जा दिखेगी कार्यालय में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा । इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 तारीख अत्यंत महत्वपूर्ण और उपयोगी है ।आपको इस तारीख को रिस्क वाले सभी कार्य कर देना चाहिए ।आपको इस तारीख को शेयर खरीदना चाहिए। आपको 25 26 और 27 को सावधान रहकर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको शनिवार को शनि मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करना चाहिए वहां पर गरीबों को काले तिल का दान देना चाहिए इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन है बृहस्पतिवार।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
सिंह राशि के जातकों के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण समय है। आपको इस सप्ताह धन लाभ के बहुत अवसर मिलेंगे भाग्य आपका भरपूर साथ देगा । आप के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी । भाई बहनों से थोड़ा कम साथ मिलने की उम्मीद है जनता में आपका मान-सम्मान बना रहेगा कार्यालय में आपका पहले जैसा ही व्यवहार रहेगा गुप्त शत्रुओं में वृद्धि होगी आपको गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की अत्यंत आवश्यकता है और अगर आप सावधान लेकर किया करेंगे तो वह गुप्त शत्रु तत्काल समाप्त हो जाएंगे। आपके लिए इस सप्ताह 30 और 31 तारीख बहुत अच्छी है। आपको 28 और 29 तारीख को थोड़ा सतर्क रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह आदित्य हृदय स्त्रोत का स्वयं जाप करें या किसी अच्छे ब्राह्मण को संकल्प देकर अपने लिए जाप करवाएं। इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन है रविवार।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशि।
 कन्या राशि के जातकों के राशि के स्वामी बुध उच्च के होकर उनके लग्न में विराजमान हैं ।अतः कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहने की उम्मीद है। इस सप्ताह आपके धन लाभ में बाधा आ सकती है परंतु उसके बाद भी इस बात की पूरी उम्मीद है क्या आपको अच्छा धन लाभ हो। आपके आत्मविश्वास में थोड़ी कमी आएगी और भाग्य भी थोड़ा कम साथ देगा।  आपको कमियों की भरपाई  अपने परिश्रम से करनी होगी। अगर आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो आप अधिकांश कार्यों में सफल रहेंगे आपके संतान से आपको इस सप्ताह अत्यंत लाभ पूर्ण सहयोग मिलेगा इस सप्ताह आपके लिए 25 26 एवं 27 तारीख अत्यंत शुभ है। आपको 30 और 31 तारीख को सावधान रहकर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं ।आपके लिए सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में सूर्य और गुरु दोनों ग्रह नीच होने के बावजूद नीच भंग राजयोग बना रहे हैं जिससे यह अपने अपने प्रभाव के स्थान पर आपको उत्तम फल देंगे। सूर्य लग्न में नीच का होने के कारण शरीर में दुर्बलता लाता है परंतु नीच भंग राजयोग होने के कारण आपको दुर्बलता नहीं आएगी वरन आपकी शारीरिक क्षमता में वृद्धि होगी। इसके अलावा  आपके जीवन साथी को भी अत्यंत शुभ परिणाम प्राप्त होंगे । इस सप्ताह अगर आप जनप्रतिनिधि हैं तो जनता में आप की प्रसिद्धि व्यापक रूप से फैलेगी और अगर आप कार्यालय में कार्य करते हैं तो कार्यालय में आपका प्रभुत्व अत्यंत बढ़ेगा । भाग्य इस सप्ताह आपका सामान्य रहेगा । परिश्रम पर आपको ज्यादा भरोसा करना पड़ेगा । यह संभव है कि आप दुर्घटना से बाल बाल बचे। खर्चों में वृद्धि होने की संभावना है परंतु यह वृद्धि अच्छे कार्यों के लिए होगी। इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 तारीख अत्यंत शुभ है । इस दिन आप अगर चाहे तो शेयर खरीद सकते हैं। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का अभिषेक करवाएं। यह सप्ताह आपके लिए शुभ दिन है शुक्रवार।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की प्राप्ति का योग है । खर्चों में कमी आएगी। शत्रु परास्त होंगे । आपके पराक्रम में वृद्धि होगी । भाई बहन आपका साथ देंगे । भाग्य इस सप्ताह आपका खूब साथ देगा । इस राशि। जिन जातकों के अभी विवाह संबंध नहीं बने हैं उनके विवाह संबंध हेतु प्रस्ताव आएंगे । प्रेम संबंध बनाने का भी अच्छा योग है । आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी । इस सप्ताह आपके लिए 30 और 31 तारीख अत्यंत शुभ और लाभप्रद है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार के दिन किसी भी मंदिर में जाकर भिखारियों को चावल का दान दें। इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन है रविवार।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह उत्तम है । अगर आपकी नौकरी नहीं लगी है और आपने कोई ऐसी परीक्षा दी है जिस का रिजल्ट इस सप्ताह आएगा तो उस परीक्षा में आपके सफल होने की बहुत ज्यादा संभावना है।  धन प्राप्ति की संभावना है। अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।अगर आप ठेकेदार हैं तो  आप के सभी सरकारी कार्य  इस सप्ताह आपके प्रयास करने पर हो सकते हैं ।आपके पेट में पीड़ा हो सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 25 26 और 27 तारीख अति उत्तम है । आप को रिस्क वाले कार्य 28 और 29 तारीख को नहीं करनी चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप बृहस्पतिवार का व्रत करें और बृहस्पतिवार को ही राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें । इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन है सोमवार।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अति उत्तम है । उनका और उनके जीवन साथी का स्वास्थ्य इस सप्ताह अच्छा रहेगा । अगर आप कार्यालय में कार्य करते हैं और सफल नहीं हो पा रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए सफलता का सप्ताह है। भाग्य इस सप्ताह आपका भरपूर साथ देगा । आज की स्थिति सामान्य रहेगी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी अगर विवाह संबंध के बारे में बात चल रही है तो वह तय हो सकती है प्रेम संबंध भी बनाए जा सकते हैं इस सप्ताह आपके लिए 28 और 29 तारीख का अति उत्तम है जिस दिन आप शेयर की खरीदारी कर सकते हैं । आपको 25 26 और 27 तथा 30 और 31 तारीख को संभलकर कार्य करना है। आपको चाहिए क्या आप इस सप्ताह अपने घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल।
कुंभ राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह सूर्य और गुरु दोनों ही नीच भंग राजयोग बना रहे हैं ।जिसके कारण आपके भाग्य में अत्यंत वृद्धि होगी । साथ ही खर्चे भी कमी आएगी । आपके शत्रु भी शांत रहेंगे । कचहरी  के कार्यों में आपको विजय प्राप्त होगी । कार्यालय में आपको इस सप्ताह थोड़ा शांत रहकर कार्य करना चाहिए । अपनी वाणी पर आपको कंट्रोल रखना चाहिए । जनता में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है । गाड़ी इस सप्ताह आप आराम से चलाएं । बहुत जल्दी बाजी का कार्य न करें। इस सप्ताह आपके लिए 30 और 21 तारीख अत्यंत शुभ और लाभदायक है। आपको 28 और 29 तारीख को संभल कर कार्य करना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह धन लेकर आएगा। आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा और जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । भाग्य के स्थान पर परिश्रम पर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा । अगर आप की विवाह की बात चल रही है तो आपको सावधान रहना चाहिए ।  विवाह संबंध में कुछ बाधा आ सकती है । प्रेम संबंधों में भी आपको इस सप्ताह सावधान रहना चाहिए। यह संभव है कि इस सप्ताह आपको क्रोध ज्यादा आए परंतु जैसा आप सभी जानते हैं आपको अपने क्रोध पर काबू रखना है । छात्रों की पढ़ाई बहुत अच्छी चलेगी । संतान आपका साथ देगी । छोटी मोटी दुर्घटना का भी योग है । इस सप्ताह आपके लिए 25 26 27 तारीख लाभकारी हैं । आपको 30 और 31 तारीख को सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को मंदिर में जाकर चावल का दान भिखारियों के बीच करें । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

साथियों आपसे एक बार पुनः अनुरोध है कि हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से यह बताने का कष्ट करें यह राशिफल आप कि भविष्य  पर कितना सही उतर रहा है। एक बात मैं और बता दूं कि बगैर परिश्रम के भाग्य का कोई महत्व नहीं है।
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है मेरे सभी दर्शकों का भाग्य निरंतर उनका साथ दें सभी सदस्य सुखी सानंद और स्वस्थ रहें।
जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333

 यूट्यूब लिंक

मुख्यमंत्री से सम्मानित होकर सागर पहुँचे गौ पुत्र सूरज सोनी का हुआ स्वागत

मुख्यमंत्री से सम्मानित होकर सागर पहुँचे गौ पुत्र सूरज सोनी का हुआ स्वागत

सागर। सागर का ह्रदय स्थल तीनबत्ती पर धर्म रक्षा संगठन के गौ भक्तो ने सूरज सोनी की वापिसी पर तीनबत्ती पर जमकर स्वगत किया । फूल माला पहनाकर आतिबाजी करकर ये पुरुष्कार तीनबत्ती हनुमान मंदिर में हनुमान जी को समर्पित किया । इस मौके पर अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज ने उनका स्वागत किया। 
उन्होंने कहा की ये पुरुष्कार मुझे नही सागर वासी को मिला है सभी गौ भक्तो को मिला है हमारे सागर को बड़ी गर्व की बात है की मप्र का इतना बड़ा सम्मान सागर जिले को मिला।
स्वागत करने वालो व्रन्दावन सोनी पीपल वाले, अध्यक्ष कमलेश सोनी, भरत सोनी मलहरा वाले, अशोक बरेला ,पार्षद विनोद पहलवान, शयंक सराफ, अनिल सोनी अम्बा स्टोर्स,,संजय मुखिया, मनोज मुखिया, रामस्वरूप बाजार वाले, प्रमोद पोद्दार, षंकर मऊ वाले, विक्रांत,राम बरेला, सुम्मी सोनी, गौरव, जितेंद्र ,प्रशांत, लकी ,रामजी,शेलेन्द्र ढाना, अरविंद सोनी पप्पू, सुधांशु, पप्पू दाई,, वासु सोनी, ,रामेश्वर ढाने वाले, महेश पंडा, दीपक बरेला, राजेश अटल सहित समाज के अनेक लोगो ने स्वागत किया।

किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं की प्रारंभ : सांसद राजबहादुर सिंह

 
किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं की प्रारंभ : सांसद राजबहादुर  सिंह

★ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत वितरित की गई राशि


सागर । किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। जिनके माध्यम से हमारे किसान भाई अपनी खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अग्रसर है । उक्त विचार सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 2000 की राशि वितरण कार्यक्रम में स्थानीय रविंद्र भवन में व्यक्त किए ।

इस अवसर पर श्री हीरा सिंह राजपूत ,कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,संयुक्त कलेक्टर एवं जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, श्री राकेश अहिरवार, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा सहित अधिकारी पीएम किसान मौजूद थे।
 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल के मिंटो हाल से आज वन क्लिक के माध्यम से सागर जिले के दो लाख से अधिक किसानों के खाते में 5 करोड़ से अधिक की राशि वितरित करने के कार्यक्रम में सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि यह राशि दीपावली के उत्सव मनाने में अत्यंत कारगर होगी ।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान हमेशा किसानों की चिंता करते हैं और इसी चिंता के चलते उनको लाभान्वित करने के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की ग्ह्मं उन्होंने कहा कि अब इस योजना के तहत सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार  विकास पर कार्य कर रही है।
  इस अवसर पर हीरा सिंह राजपूत ने भी अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम के पूर्व में अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के स्वागत संयुक्त कलेक्टर एवं जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन ने किया जबकि आभार श्रीमती सपना त्रिपाठी ने माना

2 लाख 72 हजार किसानों को 5 करोड़ 88 लाख की राशि की गई हस्तांतरित


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 की द्वितीय किस्त के क्रम में 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रुपये का वितरण आज कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से मिन्टो हाल भोपाल से किया गया।

सागर जिले के कुल 2 लाख 72 हजार 073 हितग्राहियों को कुल 5 करोड़ 88 लाख रुपये मुख्यमंत्री श्री चौहान  के व्दारा सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि वितरण कर लाभ दिया गया ।

  जिला स्तर पर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाकर लाइव प्रसारण लैपटॉप एवं एलईडी के माध्यम से किया गया । मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत वर्ष में 2 बार 2000 रुपये प्रति छमाही के मान से कुल 4000 रुपए का लाभ दिया जा रहा है । यह योजना सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में ( जिला सागर सहित ) 26 सितम्बर 2020 से लागू है 

अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने पर 38 गैस सिलेंडर जब्त

अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने पर 38 गैस सिलेंडर जब्त

सागर । समस्त प्रकार के माफियाओं पर कार्रवाई करने के मध्य प्रदेश शासन के निर्देश के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक आर्य के द्वारा सागर जिले में भी माफियाओं पर कार्रवाई लगातार जारी है। इसी परिपेक्ष में आज चितौरा बस स्टैंड पर स्थित आशीष सीमेंट स्टोर, आशीष किराना स्टोर से अवैध रूप से घरेलू सिलेंडरों से छोटे सिलेंडर में रिफिल किए जाना पाया गया।  साथ ही बिना दस्तावेज के घरेलू सिलेंडरों का भारी मात्रा में स्टॉक करके रखा गया था, जो कि आवश्यक वस्तु अधिनियम का उल्लंघन था इसलिए आशीष किराना के प्रोपराइटर आकाश जैन से गैस रिफेल किट सहित कुल 38 गैस सिलेंडर जप्त किए गए। जिसमें 33 सिलेंडर 14.2 किलोग्राम क्षमता के एवं 5 सिलेंडर 5 किलोग्राम क्षमता वाले थे।
 उक्त कार्रवाई कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर संयुक्त कलेक्टर जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी के मार्गदर्शन में सहायक खाद्य अधिकारी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चारू जैन के द्वारा की गई।
 

डी.ए.पी खाद को लेकर जद्दोजहद कर रहे किसानों के बीच पहुंचे पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

डी.ए.पी खाद को लेकर जद्दोजहद कर रहे किसानों के बीच पहुंचे पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी

★ मौके से ही कलेक्टर श्री दीपक आर्य से की चर्चा

सागर ।जिले में गहराये डी.ए.पी. खाद संकट के चलते दिन भर से लाईन में खड़े रहकर खाद के लियेे जद्दोजहद कर रहे किसानों के बीच म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कृषि उपज मंडी स्थित खाद वितरण केन्द्र पहुंच कर मौके पर मौजूद एस. डी. एम. श्री पवन बारिया,कृषि उपज मंडी के सचिव श्री राकेश भार्गव आदि प्रशानिक अधिकारियों के साथ खाद वितरण की व्यवस्था की हकीकत जानते हुए किसानों की समस्याओं को सुनकर मौके से ही जिले के कलेक्टर श्री दीपक आर्य से चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा  डी. ए. पी. खाद के उठाव व वितरण को लेकर बनाई गई व्यवस्था को नाकाफी बताते हुए कहा कि शासन - प्रशासन द्वारा जिले में पर्याप्त खाद उपलब्ध होने का दावा किया जा रहा हैं तो जिला मुख्यालय पर मात्र दो केंद्रों से ही खाद क्यों वितरण की जा रही हैं और किसानों की सोसायटियों को खाद न देने का क्या कारण है। उन्होंने कहा कि कोसों दूर से आये किसानों को टोकन देकर भटकाने का काम किया जा रहा हैं यही नही केंद्रो पर खाद लेने घण्टों लाईन में लगे किसानों को कभी पी. ओ. एस. मशीन का सरबर डाउन होने का तो कभी बिजली कटौती होने का बहाना बनाया जा रहा हैं। जिसका खामियाजा भोले भाले किसानों को उठाना पड़ रहा हैं। जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में वर्दाश्त नही करेंगी। श्री चौधरी ने कलेक्टर श्री आर्य से माँग करते हुये कहा कि किसानों को वितरित की जाने वाली डी. ए. पी. खाद के मूल्य का निर्धारण किया जाकर किसानों की सोसायटियों के माध्यम से खाद का वितरण किया जावे तथा जिला मुख्यालय पर खाद वितरण केंद्रों को बढ़ाया जाकर  किसानों को पर्याप्त मात्रा में सरल व सुलभ तरीके से खाद का वितरण किया जावे।अन्यथा कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ सड़को पर उतरने को वाध्य होगी जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व शासन - प्रशासन का होगा। इस दौरान श्री चौधरी के साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश राय, किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष ऋषभ जैन, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान,ब्रजेन्द्र ठाकुर,नरेश पटेल, सन्दीप चौधरी,  प्रकाश चन्द्र, राकेश उपाध्याय, रामू उपाध्याय, रोहन पटेल, कैलाश कुर्मी, राकेश ठाकुर, राजभान ठाकुर, वीरेन्द्र सिंह धर्मेन्द्र कुर्मी, गोरी यादव, रमेश पटेल, हनुमत कुर्मी आदि मोजूद थे।

SAGAR: काबू में है प्रदूषण , दस स्थानों पर वीएमएस में दिखाया जाता है एयर क्वालिटी इंडेक्स -

SAGAR: काबू में है प्रदूषण , दस स्थानों पर वीएमएस में दिखाया जाता है एयर क्वालिटी इंडेक्स
-

सागर।  मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल शहर में प्रदूषण के स्तर की लगातार मॉनिटरिंग करता है। उनके इस सिस्टम को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) के माध्यम से वीएमएस (वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड) से कनेक्ट किया गया है, जिसके माध्यम से एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकडे शहर में दस स्थानों पर प्रदर्शित  किए जा रहे हैं। शनिवार की स्थिति में शहर में प्रदूषण पूरी तरह नियंत्रण में है।

शनिवार दोपहर मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल से वीएमएस पर जारी किए गए आंकडे बताते हैं कि शहर में पीएम 2.5 (धूल के कण) की मात्रा 43.40 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर रही। यह मात्रा 55 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से कम होना चाहिए। इसी तरह पीएम 10 (धूल के कण) की मात्रा 75.84 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर मापी गई। यह भी तय मानक 90 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से बहुत कम है। इसी तरह एनओएक्स (नाइट्रोजन ऑक्साइड) की वैल्यू 16.10 दर्ज की गई, जो तय मानक 50 से बेहद कम है। एनएच3 (गैसीय अमोनिया) भी तय मानक से बहुत कम 20.85 मापी गई है। इसके अलावा एसओ2 (सल्फर डाइऑक्साइड) की मात्रा 29.92 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर दर्ज की गई, जो तय मानक 75 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से तीन गुना से भी ज्यादा कम है। सीओ (कार्बन मोनोऑक्साइड) 0.44 और ओ3 (ओजोन) 73.95 दर्ज की गई है। ये दोनों मात्राएं भी तय मानकों से बेहद कम हैं। शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स के ये आंकडे दर्शाते हैं कि हमारे यहां शुद्ध हवा बह रही है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। वीएमएस पर दिनभर में कई बार प्रदर्शित होते ये आंकडे हमें सचेत भी करते हैं कि अपने पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए हमें लगातार प्रयास करने चाहिए।

Beedi industry about to go up in smoke

Beedi industry about to go up in smoke

SAGAR । On 12th October, 2021 the Ministry of Health and Family Welfare constituted an expert committee to contemplate on the taxation policy for tobacco products. The committee consists of members from the Ministry of Health and Family Welfare, World Health Organisation, Niti Aayog, GST and Indirect taxes, Ministry of Finance and Health-Economist Dr. Rijo M. John. It is shocking, to say the least, that this committee has no representatives from the labour unions or manufacturers of tobacco products. Looking at the one-sided constitution of this committee it is evident that its motive is to eliminate tobacco from India for good. 

          According to Ajit Jain, chief of Beedi Kamgar Union, who has been struggling for over half a decade for welfare of beedi labourers, beedi industry is a source of livelihood for crores of labourers directly and indirectly. Mr. Jain also believes that there are powerful lobbies at work to eliminate beedi industry for their selfish financial gains. Beedi is made from Tendu leaves which are collected by as many as forty lakh families most of which are from tribal belts. Of late, Shivraj Singh Chauhan, Chief Minister of Madhya Pradesh announced that the Tendu-patta policy will be revised to give more benefits to the people of these tribal belts. But what good is tendu-patta if beedi will cease to exist! Looking to the situation it is correct to say that due to lack of adequate representation from all stakeholders including labour unions, any decisions or recommendations coming from the expert committee for tobacco taxation will be one-sided and biased. It appears that the obsession of MoHFW and WHO for tobacco has turned manic as they now perceive tobacco to be the only form of addictive health-hazard. Same goes for other departments of Central and State governments. An official letter dated 11th October, 2021 from the Deputy-Secretary of Commercial Tax (Liquor department) of Madhya Pradesh invited members to participate in a video-conference regarding how the consumption of alcohol could be "increased" in the state. Many a celebrity of international repute and fame have been endorsing pan-masalas and it is not uncommon to find various hard drugs on luxury cruises these days. However, for MoHFW and WHO, these do not seem to pose any harm to health or society! In fact, tobacco continued to be the centre of attention for them even during the second wave of covid-19 pandemic in India. 
According to Aniruddh Pimpalapure from Madhya Pradesh Beedi Udyog Sangh, unlike cigarettes other tobacco based industries, beedi is a labour-intensive, unorganised, rural-based cottage industry with minimal carbon-emissions and minimal carbon-foot print. It produces the same biodegradable products today as it did 250 years ago. Beedis can be very easily produced in the middle of nowhere as they just require some tendu and tobacco but no electricity or water. This industry is thus prone to unregistered tax-evaders, counterfeiters and smugglers. Any increase in excise, gst or any indirect tax or any more regulations will only make it easier for non-compliant players, tax-evaders, smugglers and counterfeiters to grow their markets and make the it harder for tax-compliant beedi manufacturers to compete with them. This will lead to a decline in government revenues from the industry. Instead of hiking tax-rates, a better approach would be to seal the leaks due to tax-evaders, smugglers and counterfeiters and bring them to book. Unfortunately, no one is interested in opinions from such petty manufacturers! On the occasion of India's achievement of administering 100 crore vaccine doses Prime Minister Narendra Modi spoke about "Vocal for Local", "Made in India" and encouraging small shopkeepers and indigenous industries. Yet, why does it seem that an industry born about 250 years ago in Madhya Pradesh is about to go up in smoke?!

शुक्रवार, 22 अक्तूबर 2021

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में फैली अव्यवस्था, बर्न वार्ड मे हुयी मौत के खिलाफ युवक कांग्रेस ने खोला मोर्चा

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में फैली अव्यवस्था, बर्न वार्ड मे हुयी मौत के खिलाफ युवक कांग्रेस ने खोला मोर्चा 


सागर । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में पसरी अनियमित्ताओ एवं बर्न  वार्ड मे हुई युवती की मौत के खिलाफ सागर युवक कांग्रेस के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे की अगुवाई में कमिश्नर कार्यालय पहुंचकर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रशासन के खिलाफ में मोर्चा खोल दिया है। ज्ञात हो कि विगत दिवस बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के बर्न वार्ड मे विगत दिवस एक युवती की मौत हो गई थी ।जिसमें परिजनों द्वारा बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। एवं इसके पूर्व में भी सागर युवक कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे के नेतृत्व में मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण किया था। जिसमें काफी सारी अनियमित्ताएं सामने निकल कर आयी थी। जिसके बाद सागर युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष के साथ बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन के पास पहुंचकर मेडिकल कॉलेज में पसरी अनियमित्ताओ से अवगत कराया था ।और जल्दी से जल्द मेडिकल कॉलेज में फैली अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का अल्टीमेटम देकर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी थी। जिस को फौरी तौर पर लेकर मेडिकल कॉलेज के डीन एवं मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की। जिसके परिणाम स्वरूप इन अव्यवस्थाओं एवं अनियमितताओं की कीमत एक युवती को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। मेडिकल कॉलेज में पसरी अव्यवस्थाओं एवं इस घटना को लेकर सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा कि अब हम चुप बैठने वाले नहीं हैं। बीते पिछले दिनों भी हमने मेडिकल कॉलेज प्रशासन एवं मेडिकल कॉलेज के डीन को इन अव्यवस्थाओं से अवगत कराया था ।लेकिन मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने इसे फौरी तौर पर लेकर कोई कार्यवाही नहीं की।  शुक्रवार को सागर कमिश्नर कार्यालय पहुंचकर सागर कमिश्नर के नाम 3 दिन के अल्टीमेटम के साथ इस घटना के जिम्मेदारों पर उचित कार्यवाही और मेडिकल कॉलेज में पसरी अनियमित्ताओ एवं अव्यबस्थाओं को तीन दिवस में दुरुस्त करने का अल्टीमेटम दिया है ।अगर मेडिकल कॉलेज प्रशासन हमारी मांगों को इस बार भी फौरी तौर पर लेने की कोशिश करेगा तो इस बार हम चुप रहने वालों में नहीं है ।तीन दिवस में कार्यवाही नहीं होने पर सागर के आमजन के हित मे हम उग्र आंदोलन करेंगे। 
इस दौरान ज्ञापन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहने वालों में सुरेन्द्र सुहाने,गोवर्धन रैकवार,शरद पुरोहित, महेश जाटव, अलीम खान तज्जू, सिंटू कटारे, जितेन्द्र चौधरी, अरविंद बंटी कोरी,रोहित मांडले, , पवन जाटव, ज़ैद खान, तरुण कोरी,स्वेतंक जैन, शहजाद निहारिया, अजय अहिरवार, रोहित चौधरी, अभिषेक तिवारी,गोविंद राय, अंकित जैन,   गौरव घोषी, महेंद्र तिवारी, लखन पटेल, कैलाश साहू, अनिमेष चौबे, दीपक, आसिफ खान, आमिर खान, समीर खान, मुन्ना मोमिनपुरा, श्रीकांत विश्वकर्मा, पवन गर्ग, अरविंद साहू, सचिन यादव, छोटू बाल्मिकी, इंजमाम लाला नीलेश एवं अन्य युवा कांग्रेस कार्यकर्ता प्रमुख रूप से शामिल हुए। 


बीड़ी उधोग पर संकट बढ़ा, टैक्स बढ़ेगा ★ केंद्र ने बनाई कमेटी, कारोबार से जुड़े लोग और मजदूरों को नही मिला प्रतिनिधित्व

बीड़ी उधोग पर संकट बढ़ा, टैक्स बढ़ेगा
★ केंद्र ने बनाई कमेटी, कारोबार से जुड़े लोग और मजदूरों को नही मिला प्रतिनिधित्व



सागर। केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने १२ अक्टूबर, २०२१ को तम्बाकू उत्पादों पर जी.एस.टी. एवं अन्य करों पर विचार-विमर्ष हेतु एक विशेषज्ञों की समिति का गठन किया है। इस समिति में केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय, विश्व स्वास्थ संगठन, नीति आयोग, जी.एस.टी. एवं केंद्रीय वित्त मंत्रालय एवं स्वास्थ-अर्थशास्त्री डॉ. रिजो एम. जॉन शामिल हैं। हैरत की बात है कि इस समिति में श्रमिकों के या तम्बाकू-उत्पाद निर्माताओं के प्रतिनिधियों को रखा ही नहीं गया। इस एक तरफ़ा समिति की संरचना को देखते हुए इसका एक ही लक्ष प्रतीत होता है- तम्बाकू का अंत। बीड़ी कामगार यूनीयन के अध्यक्ष श्री अजीत जैन के अनुसार तम्बाकू उत्पादों में से एक है बीड़ी जो प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में करोंडों श्रमिकों को रोज़गार देती है। इन श्रमिकों में तेंदू-पत्ता संग्राहक भी शामिल हैं जिनमें अधिकांश आदिवासी हैं।
   
हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान ने तेंदू-पत्ता संग्रहण की नीति में सुधार कर इस उद्योग को आदिवासियों के लिए और लाभदायक बनाने की घोषणा भी की थी। यदि बीड़ी ही नहीं बचेगी तो तेंदू-पत्ते का क्या उपयोग रह जायेगा?! एसी स्थिति में बिना पर्याप्त श्रमिक-प्रतिनिधित्व के स्वास्थ विभाग की यह समिति के निर्णय या सुझाव एक-तरफ़ा ही कहलायेंगे क्योंकि इनमें उद्योग से जुड़े सभी हितधारकों को अपना पक्ष रखने का अवसर ही नहीं मिल रहा। वैसे तम्बाकू पर केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) का विशेष ध्यान है। वे इसे नशे की अपेक्षा विष समझने लगे हैं। यध्यपि कई विश्व स्तरीय शोध-संस्थाओं ने यह प्रमाणित कर प्रकाशित किया है की तम्बाकू-पीने वालों के फेफड़ों पर कोरोना कम घातक होता है, कोरोना की दूसरी लहर के चलते भी कोरोना-नियंत्रण की अपेक्षा कोटपा एवं अन्य तम्बाकू-विरोधी गतिविधियों पर केंद्रीय-स्वास्थ मंत्रालय और WHO को ज़्यादा ध्यान देना उचित लगा। एसा प्रतीत होता है कि केंद्रीय और राज्य सरकारों के सभी विभागों ने केवल तम्बाकू-उत्पादों को नशे का एकलौत ज़रिया समझ रखा है। ११ ऑक्टोबर, २०२१ के मध्य प्रदेश शासन के वाणिज्यिक कर विभाग के उपसचिव के आबकारी आयुक्य के पत्र का विषय था "मदिरा की खपत में वृद्धि हेतु विडीयो कोनफेरेंसिंग के माध्यम से बैठक।"। कई आलीशान क्रूज़ जहाज़ों पर कई प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले भी बहुत हो गए हैं। आज कई नामी सितारे पान-मसाले के विज्ञापनों में दिखाई देते हैं। लेकिन सरकारों और विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) को नहीं लगता की ये नशे हैं या इनसे कोई स्वास्थ-सम्बन्धी या सामाजिक हानि होती है। उनके लिए तम्बाकू ही सबसे बड़ी समस्या है। 


अवैध बीड़ी के कारोबारियों को फायदा,  इन पर सख्ती बढ़े :अनिरुध्द पिम्पलापुरे

मध्य प्रदेश बीड़ी उद्योग संघ से श्री अनिरुद्ध पिंपलापूरे  के अनुसार बीड़ी एक प्राकृतिक, श्रम-आधारित, असंगठित, ग्रामीण-कुटीर उद्योग है जिसका कार्बन-उत्सर्जन और कार्बन-पद्चिंन बहुत कम है और इसके उत्पाद प्राकृतिक वस्तुओं से बनते हैं और फेंके जाने पर प्रकृति में विलीन हो जाते हैं। यह सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पादों और उद्योगों से बहुत भिन्न है। उनके अनुसार तम्बाकू-उत्पाद की कर सम्बन्धी समिति को बीड़ी पर कर बढ़ाने की अपेक्षा कर को वर्तमान दरों पर रखते हुए कर की चोरी रोकना ज़्यादा ज़रूरी है। बीड़ी जंगलों में चोरी के पत्ते और सस्ती या चुराई हुई तम्बाकू से बिना बिजली या पानी के आसानी से निर्मित हो जाती है और ऐसे कर-चोर और नक्काल इस बीड़ी को नगद में बेचकर चैन से अपना धंदा करते हैं।ये हर प्रकार के कर बचा ले जाते हैं और वर्तमान स्थिति यह है कि कर अदा करने वाले नियमबद्ध निर्माता बाज़ार में इन कर-चोरों और नक्कालों से मुक़ाबला नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में जी.एस.टी. या सेस या इक्साइज़ की दर बढ़ाने पर कर चोरों को अधिक लाभ मिलेगा और कर चुकाने वाले निर्माताओं को अपना धंदा बंद करना पड़ेगा जिससे टोटल कर कलेक्शन बढ़ने की जगह घट जाएगा। अतः सरकारों को बीड़ी या सम्बंधित वस्तुओं पर कर की दरें बढ़ाने की अपेक्षा अपंजीकृत निर्माताओं को पंजीकृत कर इनसे कर भरवाने पर अधिक ज़ोर देना चाहिए। लेकिन आज ऐसे छोटे उद्योगपतियों की बात कौन सुनता है?! 

प्रधानमंत्री ने की स्वदेशी उधोगो की बात

आज  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने २२ ऑक्टोबर, २०२१ को देश को १०० करोड़ वैक्सीन डोसेज़ लगाने के उपलक्ष पर बधाई देते हुए "वोकल फ़ोर लोकल", "मेड इन इंडिया" और छोटे दुकानदारों और स्वदेशी उद्योगों को प्रोत्साहन की बात की थी। पर फिर भी ऐसा क्यों लग रहा है की भारत के मध्य प्रदेश में जन्मा लगभग २५० साल पुराना यह बीड़ी उद्योग अब अपनी आख़री कश ले रहा है!

टेक्स बढ़ेगा,सरकार का खजाना भरेगा,मजदूरों का हित नही: अजित जैन

पिछले 50 सालों से मजदूरो के हितों की लड़ाई लड़ रहे  नेता अजित कुमार जैन कहते है कि केंद्र ने जो कमेटी बनाई है उसकी कभी मांग ही नही हुई। सिर्फ टेक्स बढाकर खजाना भरना है। देश मे करोड़ो लोग इस कारोबार से जुड़े है। इनके  हितों को नजर अंदाज करके एक तरफा कमेटी बनाई गई है। जिसमे मजदूर संघ , बीड़ी निर्माता  और संग्रहक तबके से कोई शामिल नही है। 
अजित जैन के अनुसार पिछले 50 सालों से तम्बाकू के खिलाफ एक लॉबी काम कर रही है। देश मे गांजा, अफीम शराब को छूट मिल रही है। वही खेती के बाद सबसे ज्यादा लोगो को आत्मनिर्भर बनाने वाला बीड़ी का धंधा बन्द होने की कगात पर है। कोरोना काल के बाद इसे राहत देने की बजाय टेक्स का शिकंजा बढ़ रहा है। बीड़ी के खिलाफ शसक्त लॉबी काम कर रही है। ये कमेटी बीड़ी के हितों को नजर अंदाज करके बनाई जा रही है।

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2021

मुख्यमंत्री ने किया गौ पुत्र सूरज सोनी को सम्मानित जबलपुर में

मुख्यमंत्री ने किया गौ पुत्र सूरज सोनी को सम्मानित जबलपुर में

जबलपुर। आचार्य श्री विद्यासागर जीव दया गौ सेवा सम्मान से सम्मानित हुये  श्री सूरज सोनी जबलपुर में मप्र सरकार द्वारा पशुपालन गौ सम्बर्धन आयोग ने कार्यक्रम किया था । जिसमे मुख अतिथि 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वर नंद जी गौ सेवा आयोग की अध्यक्ष की गरिमा उपस्थिति में जबलपुर में गौ सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। 
यह पुरस्कार मध्यप्रदेश में व्यक्तिगत रूप से प्रथम पुरस्कार गोवंश की रक्षा और गौ सेवा की रक्षा के लिए दिया गया है। 
सूरज सोनी ने बताया की हमारी टीम 18 वर्ष से गौवंश की रक्षा कर रही है चाहे वो तस्करी हो धायल गौमाता हो सबके लिए टीम निरंतर प्रयास कर रही है प्रदेश के 35 जिले में टीम गौ सेवा का कार्य कर रही है यह सम्मान मप्र में गौभक्तो के लिए अच्छी पहल है इससे गौ सेवा करने वालो का मनोबल बढेगा साथ ही हर जिले से गौ सेवको को ऐसे ही सम्मान जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये जाना चाहिए और गौ सेवा को आगे बढ़ाने चाहिए।

हाथठेला वालो के खिलाफ चालानी कार्यवाई के विरोध में प्रदर्शन


हाथठेला वालो के खिलाफ चालानी कार्यवाई के विरोध में प्रदर्शन

सागर । शहर के कटरा बाजार में फुटपाथ पर हाथ ठेला लगाने वालो के खिलाफ चालानी कार्यवाई से अक्रोशित भारतीय युवा कांग्रेस नेता निखिल चौकसे सहित कटरा बाजार के ठेले वालों  ने नगर निगम कार्यालय का घेराव किया। घेराव में अन्य कांग्रेसी भी शामिल हुए,  जिन्होंने पुलिस और नगर निगम द्वारा की जाने वाली कार्यवाही का जमकर विरोध किया। वही नगर निगम कार्यालय के मुख्य गेट पर बैठकर  नगर विधायक सहित निगम प्रशासन के खिलाफ जमकर नारे लगाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। निगम का घेराव कर प्रदर्शन कर रहे भारतीय युवा कांग्रेस के नेता निखिल चौकसे ने पथ विक्रेताओं की समस्याओं का एक मांग पत्र नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे को सौंपा। जिसमे मांग की गई की कटरा बाजार में हाथ ठेला लगाने वालो पर चालानी कार्यवाही बंद की जाए। और साथ ही हाथ ठेले वालों को रोजगार के लिए एक स्थान दिया जहां वह दुकान लगाकर अपना रोजगार कर सके। दो सूत्रीय मांगों को लेकर किए गए इस प्रदर्शन को लेकर युवा कांग्रेस नेता निखिल चौकसे ने कहा कि हमारी मांगों पर जल्द ही विचार नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में हम सड़को पर उतरकर उग्र आंदोलन करेंगे।
वही भारतीय युवा कांग्रेस के द्वारा दिए गए मांग पत्र के संबंध में नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे ने कहा कि हाथ ठेले वालों को व्यवस्थित तरीके से बैठाने के लिए उचित स्थान की तलाश की जा रही है। त्यौहार के बाद जगह चिन्हित करके इन्हें वहा पर विस्थापित कर दिया जायेगा।
वही इस पूरे विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस युवा नेता निखिल चौकसे पर पुलिस द्वारा सख्ती बरती गई। जिसके चलते पुलिस ने निखिल चौकसे पर धारा 151 के तहत मामला भी दर्ज किया। बहरहाल कटरा बाजार में हाथ ठेला लगाने वालो की समस्या कोई नई नहीं है। पुलिस और नगर निगम प्रशासन द्वारा बाजार में नजर आने वाले हाथ ठेले वालों को हटाने की कार्यवाही हमेशा की जाती है।वही अब इनकी इस समस्या को लेकर भारतीय युवा कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। जिसके लिए उचित स्थान देने और चालानी कार्यवाही न करने की मांग की गई है।
इस मौके पर एडवोकेट धनसिंह अहिरवार, कांग्रेस नेता जतिन चौकसे, उत्तम राव तायड़े, सुधीर तिवारी, गणेश पटेल, महेंद्र साहू, एडवोकेट वीरेंद्र राजे बिहारी जैन, रामगोपाल खटीक, भूरे खटीक, अभिषेक अहिरवार, दुष्यंत अहिरवार, एवम कटरा बाजार के समस्त हाथ ठेले वाले मौजूद रहें।

कांग्रेस ने जिले में गहराये खाद संकट को लेकर जिला विपणन अधिकारी को जमकर घेरा

कांग्रेस ने जिले में गहराये खाद संकट को लेकर जिला विपणन अधिकारी को जमकर घेरा


सागर । जिले में गहराये डी.ए.पी खाद के संकट तथा दिन दिन भर लाईन में खड़े रहने के बाद भी अन्न दाता किसानों को डी.ए.पी खाद का वितरण न होने की लगातार मिल रही शिकायतों  पर म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी गुरुवार को कांग्रेसजनो के साथ मकरोनिया स्थित म.प्र.राज्य सहकारी विपरण संघ मर्यादित कार्यालय पहुँचे जहां पूर्व मंत्री श्री चौधरी को सानोधा के किसान ब्रजेन्द्र सिंह,नीरज सिंह, परसोरिया के किसान आनन्दी लाल, लुहारी के किसान मंगल दाऊ, लिधौरा हाट के किसान नीलेश अहिरवार, खेजरा के किसान रामराज आदि विभिन्न ग्रामों के किसानों ने बताया कि वह सुबह से डी. ए. पी. खाद लेने लाईन में लगे हैं लेकिन उन्हें डी. ए. पी. खाद नही दी जा रही जिससे  उन्हें आर्थिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित होना पड़ रहा। जिले में गहराए डी. ए. पी. खाद के संकट और किसानों की समस्याओं को लेकर पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने जिला विपरण अधिकारी श्री प्रकाश कुमार परोहा को जमकर घेरते हुए जिले के अन्नदाता किसानों को सरल व  सुलभ तरीके से पर्याप्त मात्रा में डी. ए. पी. खाद का वितरण कराने की पुरजोर माँग उठाई। पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने शासन /प्रशासन पर किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक ओर जहां जिले में डी. ए. पी खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के लाख दावे किए जा रहे हों किन्तु जमीनी हकीकत कुछ और ही हैं। उन्होंने कहा कि अन्नदाता किसानों को  दिन दिन भर लाईन में खड़े रहने के बाद भी डी. ए. पी. खाद न मिल पाने से शासन / प्रशासन के दावों की कलाई खोलकर रख दी हैं। श्री चौधरी ने चेतावनी दी हैं कि जिले के अन्न दाता किसानों को सरल एवं सुलभ तरीके से डी.ए.पी खाद का वितरण कराया जावे अन्यथा कांग्रेस पार्टी विपरण कार्यालय की तालाबंदी करने को वाध्य होगी जिसका सम्पूर्ण उत्तर दायित्व शासन / प्रशासन का होगा। इस दौरान मुख्य रूप से एड. राजेश दुबे, शरद राजा सेन,देवेन्द्र कुर्मी,अभिषेक गौर, अशरफ खान, राजू डिस्क,अमोल सिंह, राजा बुन्देला, संजय रोहिदास, संदीप चोधरी, मोतीलाल पटेल, सुदीप पटेरिया, बलराम साहू, मुल्ले चौधरी, अविनाश खरे, दुर्गेश अहिरवार, बाबू लाल बाबा आदि कांग्रेसजन एवं किसान मोजूद थे।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जल्दी पूरा करे ★ राज्य निर्वाचन आयुक्त बसन्त प्रताप सिंह ने दिये कलेक्टर्स को निर्देश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जल्दी पूरा करे
★ राज्य निर्वाचन आयुक्त  बसन्त प्रताप  सिंह ने दिये कलेक्टर्स को निर्देश

सागर । राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की सभी तैयारियाँ जल्द पूरी करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पहले चुनाव नहीं कराये जा सके। प्रदेश में कोरोना अब पूरी तरह से नियंत्रण में है। वैक्सीनेशन का एक डोज़ लगभग सभी लोगों को लग चुका है। अतः अब निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। श्री सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा की।

इस अवसर पर सागर कलेक्ट्रेट में स्थापित एनआईसी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ,उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, श्री केके शुक्ला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है। इसके बाद भी कोई विशेष त्रुटि सामने आती है तो आयोग से अनुमति प्राप्त कर उनमें सुधार कर सकते हैं। ऐसे मतदान केन्द्र जहाँ 750 से अधिक मतदाता हैं, वहाँ एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान दल में की जायेगी।

मतदान केन्द्रों का करायें भौतिक सत्यापन

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करवायें। इनमें जो भी कमियाँ हों, तत्काल दूर करें। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द करें। जिला पंचायत सदस्यों के नाम निर्देशन-पत्र जिला मुख्यालय, जनपद पंचायत सदस्यों के ब्लाक मुख्यालय और सरपंच तथा पंच के ब्लाक और क्लस्टर स्तर पर लिये जाएंगे। क्लस्टर का गठन 10-15 पंचायतों का समूह बनाकर किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि मार्च 2022 तक कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों की रिक्तियों की जानकारी 3 दिन में भेजना सुनिश्चित करें।

सभी पंचायतों का होगा चुनाव

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश की सभी जिला पंचायत, जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों, जिनका कार्यकाल पूरा हो चुका है और जिनका मार्च 2022 तक पूरा हो रहा है, का निर्वाचन करवाया जाएगा। मतदान तीन चरणों में होगा। सेक्टर और जोनल अधिकारी की नियुक्ति कर उन्हें निर्वाचन के दौरान विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी शक्तियाँ देने का प्रस्ताव शीघ्र भेजें।

संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हांकित करें

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिले के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हांकित कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर ओएलआईएन सुविधा केन्द्र की स्थापना करें। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य एवं सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन-पत्र ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भरने का भी प्रावधान किया गया है। ईव्हीएम की हैण्डलिंग बहुत ही सावधानी पूर्वक करें। जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिये मतदान ईव्हीएम से और सरपंच तथा पंच के लिये मतदान मत-पत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा। पंचायत निर्वाचन के लिए जरूरी सामग्री की खरीदी कर लें। जिला एवं ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें।
इस दौरान आयोग के सचिव श्री बी.एस. जामोद, उप सचिव श्री अरूण परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


टाटा प्रोजेक्ट: निर्माणाधीन टँकी का काम संतोषजनक नही ★ सीवर लाइन, टाटा प्रोजेक्ट सहित अन्य प्रोजेक्ट की समीक्षा

टाटा प्रोजेक्ट: निर्माणाधीन टँकी का काम संतोषजनक नही
★ सीवर लाइन, टाटा प्रोजेक्ट सहित अन्य प्रोजेक्ट की समीक्षा 

सागर । विधायक  शैलेन्द्र जैन, कलेक्टर  दीपक आर्य एवं नगर निगम आयुक्त  आर पी अहिरवार ने संयुक्त रूप से सीवर एवं टाटा प्रोजेक्ट तथा मेनपानी एवं कनेरादेव आवास योजना के तहत् चल रहे कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये सीवर और टाटा प्रोजेक्ट के मैनेजर को अपने अपने कामों तेजी लाने के निर्देश दिये ।
बैठक में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि 25 दिसम्बर को सीवर प्रोजेक्ट के तहत् जोन क्रं 3 के अंतर्गत 11 वार्डो में योजना की शुरूआत की जावे इसके पूर्व सभी आवश्यक तैयारियॉं पूर्ण कर ली जावे। उन्होने कहा कि अब बारिश का समय समाप्त हो चुका है इसलिये प्रोजेक्ट के कामों में तेज गति लायी जाये। उन्होने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री अधोसंरचना के अंतर्गत शहर में 5 रोड़ो का निर्माण किया जाना है। इसलिये सीवर और टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी यह बता दें कि रोड निर्माण के स्थानों पर पाईप लाईन तो नहीं बिछायी जाना है या बिछायी जाना है तो वह कार्य शीघ्र पूर्ण कर दें जिसके पश्चात् सड़को के निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया जा सकें ताकि रोड़ो को खोदा ना जाये। इसी प्रकार परकोटा दीवार के किनारे से जाने वाली सीवर और टाटा की पाईप लाईन बिछाये जाने का कार्य किया जाना है। जिसको उन्होने दीपावली त्यौहार के पश्चात् कार्य को प्रांरभ करने के साथ कार्य को रात्रि में 10 बजे से सुबह 6 बजे तक करने के निर्देश दिये। साथ ही कार्य को शीघ्र और आपस में सामंजस्य बनाकर प्रारंभ करने को कहा।
कलेक्टर श्री आर्य ने एस.टी.पी.पथरिया हाट एवं पगारा पंपिग स्टेशन पर विद्युत कनेक्शन हेतु विद्युत मंडल के एस.ई.और कार्यपालन यंत्री को शीघ्र कार्यवाही कर कनेक्शन देने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होने टाटा प्रोजेक्ट के मैनेजर को शहर में शेष बचे रि-स्टोरेशन के काम को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में विधायक श्री शैलेंद्र जैन कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं नगर निगम आयुक्त ने टाटा प्रोजेक्ट के अंतर्गत निर्माणाधीन टंकी निर्माण कार्य को संतोषप्रद न पाते हुये इस कार्य को प्राथमिकता से तेजी लाने और कार्यो को पूरी गुणवत्ता के साथ करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री अहिरवार ने बताया कि टाटा प्रोजेक्ट के अंतर्गत राजघाट पेयजल परियोजना में जो कार्य किया जाना है। उनको तुरंत प्रारंभ करें साथ ही कनेरादेव और मेनपानी में विद्युत कनेक्शन हेतु संबंधित निगम अधिकारियों को एम.पी.ई.बी.जाकर संपूर्ण कार्यवाही करने तथा छत्रसालनगर आवासीय कालोनी में जो विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण कार्य किया जाना है। उसको शीघ्र प्रारंभ करने हेतु विद्युत मंडल के अधिकारियों से कहा। 

वेक्सीन के सौ करोड़ डोज हुए, भाजपा युवा मोर्चा ने बनाया 100 का आंकड़ा,जताया आभार

वेक्सीन के सौ करोड़ डोज हुए, भाजपा युवा मोर्चा ने बनाया 100 का आंकड़ा,जताया आभार

सागर। देश केप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश  में चलाए जा रहे महा वैक्सीनेशन अभियान में देश को वैक्सीन का 100 करोड़ डोज  का आंकड़ा पार करने पर भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया एवं युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष  वैभव पवार के आवाहन पर भारतीय जनता युवा मोर्चा नगर मंडल के अध्यक्ष यश अग्रवाल के नेतृत्व में 100 का दृश्य बनाकर प्रधानमंत्री  का आभार व्यक्त किया ।
कार्यक्रम में जिला महामंत्री श्री वृंदावन अहिरवार, जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया , हरिसिंह गौर मंडल अध्यक्ष श्मनीष चौबे जी युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष  अर्पित पांडे  एवं युवा मोर्चा नगर मंडल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे । 

SAGAR : भोपाल रोड और राजघाट रोड पर बनेंगे बस स्टैंड ★ मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल से प्रदर्शनों पर रखी जाएगी नजर

SAGAR : भोपाल  रोड और राजघाट रोड पर बनेंगे बस स्टैंड
★ मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल से प्रदर्शनों पर रखी जाएगी नजर
★ सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में लिए गए कई निर्णय

सागर।  भोपाल रोड और राजघाट रोड पर दो सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड बनाए जाएंगे। यहां पर बस, कार पार्किंग, ऑटो स्टैंड आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। यह निर्णय गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में लिया गया। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
राजघाट रोड पर आरटीओ ऑफिस के पास नया बस स्टैंड और बस डिपो का निर्माण स्मार्ट सिटी द्वारा कराया जाएगा। यहां करीब 100 बसों का पार्किंग एरिया विकसित किया जाएगा। इसके अलावा कार और बाइक पार्किंग, ऑटो स्टैंड, सडक, बिजली, पानी आदि की व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। इसी तरह का दूसरा बस स्टैंड भोपाल रोड पर मोतीनगर के पास बनाया जाएगा। ये दोनों बस स्टैंड बन जाने से शहर में यातायात का दबाव कम होगा। इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला अस्पताल का अपग्रेडेशन किया जाएगा। इससे मरीजों को सुविधाएं बढेंगी। जिला कोर्ट परिसर के सामने वकीलों की बैठक व्यवस्था भी स्मार्ट सिटी द्वारा की जाएगी। स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम के फेस-2 का काम शुरू करने की अनुमति भी बोर्ड दी है। पैन सिटी एरिया में रोड सेफ्टी, रोड मार्किंग और साइनेज लगाने का काम भी किया जाएगा। इसके अलावा सागर कन्वेंशन सेंटर, सागर सिटी गवर्नेंस सेंटर, ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिकल कॉम्पलेक्स के फाइनेंशियल रेट्स को मंजूरी प्रदान की गई। विभिन्न मुक्तिधामों के पुनर्विकास और सी एंड डी वेस्ट प्रोजेक्ट की फाइनेंशियल बिड खोलने की मंजूरी भी बैठक में प्रदान की गई।
शहर में होने वाले धरना-प्रदर्शन, सभा, जुलूस या अन्य बडे आयोजनों पर नजर रखने के लिए मोबाइल कमांड एंड कंट्रोल व्हीकल (एमसीसीवी) खरीदी जाएगी। इसमें सीसीटीवी कैमरे तो लगे ही होंगे साथ ही आसपास के क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाकर उनका कंट्रोल इसी वाहन में बैठकर किया जा सकेगा। किसी भी स्थान पर इस वाहन को तैनात कर एक निश्चित इलाके के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकेगी। इस वाहन को आईसीसीसी और पुलिस कंट्रोल रूम से भी कनेक्ट किया जा सकेगा, जिससे वहां से भी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी और जरूरत के मुताबिक कदम उठाए जा सकेंगे। इसके अलावा नॉन मोटराइज्ड ट्रैक बनाने की भी मंजूरी दी गई। 
बैठक में कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर. पी. अहिरवार, डायरेक्टर्स  नरेंद्र वशिष्ट, श्री जीएस सलूजा,  आरके पांडेय, श्री राजेंद्र सिंह ठाकुर, श्री नबरून भट्टाचार्य, श्रीमती बिंदु कृष्णाकुट्टी नैयर, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मौजूद रहे।

बुधवार, 20 अक्तूबर 2021

SAGAR : स्मार्ट रोड का निर्माण घटिया, काम मे देरी, भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन ने कलेक्टर को लिखा पत्र,जांच कराने की मांग

SAGAR : स्मार्ट रोड का निर्माण घटिया, काम मे देरी, भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन ने कलेक्टर को लिखा पत्र,जांच कराने की मांग


सागर।स्मार्ट सिटी सागर में हो रहे निर्माण कार्यो में देरी और घटिया निर्माण को लेकर अब नाराजगी सामने आने लगी है। सागर के भाजपा से विधायक शेलेन्द्र जैन ने  शहर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रहे स्मार्ट रोड निर्माण में विलंब एवं अनियमितताओं को लेकर कलेक्टर दीपक आर्य को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने  उल्लेख किया है  कि सागर नगर में चल रही स्मार्ट रोड निर्माण परियोजना के परिपेक्ष आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि सागर शहर के प्रमुख मार्गों का ₹80 करोड़ की लागत से निर्माण प्रस्तावित था इसके अंतर्गत तिली तिराहे से सिविल लाइन चौराहे तक महत्वपूर्ण सड़क के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी लेकिन आपको यह बताते हुए अत्यंत क्षोभ हो रहा है कि निर्माण एजेंसी द्वारा इस सड़क के निर्माण हेतु 75 दिवस का समय नियत किया गया था परंतु 6 माह बीत जाने के बाद भी के निर्माण अपनी पूर्णता की ओर जाता दिखाई नहीं दे रहा है इस सड़क निर्माण को लेकर क्षेत्र के प्रबुद्ध नागरिकों एवं आम जनता के द्वारा शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।
इन निर्माण कार्यों का मैंने एवं आपके साथ अनेकों बार निरीक्षण किया है इसमें पाया गया है कि निर्माण एजेंसी एवं ठेकेदार द्वारा कार्य में गुणवत्ता का पालन नहीं किया जा रहा है। विगत दिनों सिविल लाइन क्षेत्र में इनके द्वारा बनाए गए कल्वर्ट की गुणवत्ता को मैंने मौके पर जाकर देखा था जिसमें अत्यंत घटिया निर्माण किया गया था और उसमें जिस लोहे का इस्तेमाल किया गया था। वह परिवहन की दृष्टि से अत्यंत कमजोर था, निर्माण के दौरान जगह-जगह पानी की लाइन को तोड़ने की भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं लोगों को कई कई दिनों तक पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।
इनके निर्माण कार्य की गुणवत्ता के परीक्षण की जिम्मेदारी जिस पीएमसी के पास है, उनके इंजीनियर के द्वारा भी घनघोर लापरवाही की जा रही है यह सब बातें एक जनप्रतिनिधि के नाते असहनीय है।



इस पत्र के माध्यम से आपसे आग्रह करना चाहता हूं कि इनके कार्यों की निष्पक्ष एजेंसी से जांच कराई जाए एवं गुणवत्ता के परीक्षण के लिए नियुक्त पीएमसी के स्थान पर किसी उपयुक्त कंसलटेंट को नियुक्त किया जाए और जब तक यह जांच पूरी नहीं हो जाती इनके समस्त भुगतानों पर प्रतिबंध लगाया जाए।
यहां बता दे कि स्मार्ट सिटी के तहत करीब एक हजार करोड़ के निर्माण कार्य चल रहे है। जिनमे कई तरह की गड़बड़ियां सामने आई है। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह का गृह जिला होने के नाते उन्होंने भी समय सीमा और गुणवत्ता पूर्ण काम के निःर्देश दिये है। लेकिन टॉस नतीजे सामने नही आये। शहर के चौतरफा खुदाई और मनमाने तरीके से हो रहे कामो से आम जनता के9 भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

SAGAR : दमघोष जयंती मनाई गई


SAGAR : दमघोष जयंती मनाई गई



सागर। चंद्रवंशी क्षत्रिय घोषी समाज ने मनाई श्री देव ठाकुर बाबा मंदिर खुरई रोड पर अपने आदि पुरुष महाराजा दमघोष की जयंती । जिसमें मुख्य रुप से श्री लालचंद घोषी, श्री कन्हैया लाल
घोषी, श्री रामचरण सिंह एडवोकेट, श्री पी एस ठाकुर, श्री बलराम घोषी, श्री गोपाल घोषी, श्री मुन्ना घोषी, श्री अरविंद घोषी, श्री राजेंद्र घोषी, श्री सुरेंद्र सिंह बिल्लौआ, श्री उदय घोषी, श्री ब्रिजेश सिंह सासा, श्री प्रभात घोषी, शुभम घोषी, पवन घोषी, राजेश घोषी, जितेंद्र घोषी, लक्ष्मी घोषी, मोहित ठाकुर, भूपेंद्र घोषी, बृजेंद्र सिंह, विक्रम घोषी, केशव घोषी, अनूप, सुरेंद्र, अशोक सिंह आदि उपस्थित रहे
 

एम्स के जूनियर डॉक्टरों द्वारा किये गए धार्मिक अपमान के विरोध में हिन्दू जागरण मंच ने दिया ज्ञापन

एम्स के जूनियर डॉक्टरों द्वारा किये गए धार्मिक अपमान के विरोध में हिन्दू जागरण मंच ने दिया ज्ञापन 

सागर। हिंदू जागरण मंच जिला सागर द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं अमित शाह गृहमंत्री के नाम पुलिस महानिरीक्षक को ज्ञापन सौंपा सोशल मीडिया पर एम्स के जूनियर डॉक्टरों द्वारा  हमारे धार्मिक ग्रंथ रामायण को लेकर प्रस्तुतीकरण किया जा रहा है जिसमें हमारे आराध्य प्रभु श्री राम माता सीता एवं श्री लक्ष्मण जी का मजाक बनाकर वर्णन प्रस्तुत किया गया है जिससे हम हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आदमी है और कहीं ना कहीं उस को खंडित करने का प्रयास भी किया जा रहा है जिससे सारा हिंदू समाज आक्रोशित है हिंदू जागरण मंच प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री श्री अमित शाह जी से मांग करता है कि हिंदू धर्म और संस्कृति की रक्षा सख्त से सख्त कानून बनाया जाए जिससे हिंदू धर्म के साथ खिलवाड़ करने वालों या मजाक उड़ाने वालों या अपमान करने वालों को सख्त से सख्त सजा मिल सके एवं इन सभी के ऊपर एफ आई आर दर्ज कर वैधानिक कानूनी कार्रवाई की है

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन

सागर। वित्तीय सेवा विभाग (DFS) भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के तत्वाधान में क्रेडिट आउटरीच अभियान का आयोजन दिनांक 16.10.2021 से  15.11.20 21 तक किया जा रहा है । इसी तारतम्य में अग्रणी बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम के अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन के.व्ही.क्र.-3, सागर के समीप सेंट्रल बैंक प्रशिक्षण शाला में किया गया ।
कार्यक्रम में  राजबहादुर सिंह, सांसद सागर एवं नरयावली विधायक इंजी.श्री प्रदीप लारिया विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए ।सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ सर सोराबजी पोचनखानवाला की मूर्ति पर माल्यार्पण कर एवं अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन  किया गया ।
कार्यक्रम में एमएसएमई एवं सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न रोजगार परक योजनाओं, पीएम स्वनिधि, ओडीओपी, पीएमईजीपी, केसीसी एवं स्वयं सहायता समूह, मुद्रा ऋण सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को यह ऋण दिया गया है । लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक एवं स्वीकृति पत्र का वितरण सांसद राजबहादुर सिंह एवं नरयावली विधायक इंजी.प्रदीप लारिया की विशेष उपस्थिति में किया गया । अतिथियों ने स्मृति चिन्ह भेंटकर स्टॉल का भ्रमण किया ।
इस अवसर पर सांसद
राजबहादुर सिंह ने बैंकों और विभिन्न विभागों के कार्यों की सराहना की । उन्होंने लाभार्थियों से ऋण राशि का सदुपयोग करने एवं अपने ऋणों का भुगतान समय से करने का आग्रह किया । साथ ही सभी शाखा प्रबंधकों से सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं पर प्रमुखता से कार्य करने को कहा जिससे जिले का संपूर्ण विकास सुनिश्चित हो सके ।
विधायक श्री लारिया, शैलेश कुमार वर्मा क्षेत्रीय प्रबंधक, गुंजन कुमार बंटी मुख्य प्रबंधक, डां. रेखा जैन समाज सेविका एवं श्री माहुलकर संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने भी इस अवसर पर संबोधित किया । इस अवसर पर श्री अखिलेश जैन अतिरिक्त कलेक्टर सागर, श्री सुरेश मोटवानी डीडीएम नाबार्ड, श्री शैलेश वर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक सेंट्रल बैंक, श्री अनंत माधव क्षेत्रीय प्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा, श्री नवीन कुमार बुंदेला क्षेत्रीय प्रबंधक,पंजाब नेशनल बैंक, श्री सुनील सक्सेना, क्षेत्रीय प्रबंधक, एसबीआई,  श्री सतीश फुलवानी, महाप्रबंधक,मध्य भारत ग्रामीण बैंक एवं श्री दीपेंद्र यादव, अग्रणी बैंक प्रबंधक सागर सहित बड़ी संख्या में हितग्राही एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे । 

आचार्य श्री के जन्मदिन पर खीर और मिष्ठान का वितरण हुआ

आचार्य श्री के जन्मदिन पर खीर और मिष्ठान का वितरण हुआ

सागर । शरद पूर्णिमा को आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के अवतरण दिवस पर सकल दिगंबर जैन समाज और अनेक संस्थाओं ने विभिन्न स्थानों पर खीर और मिष्ठान का वितरण किया इस अवसर पर तीन बत्ती फनुषा कुआं पर खीर का वितरण मुकेश जैन ढाना मित्र मंडल के द्वारा कराया गया। संजोग समिति ने खुरई रोड स्थित आचार्य विद्यासागर बस स्टैंड के सामने खीर का वितरण किया नमक मंडी में बड़ा बाजार, गुजराती बाजार में कपिल सिंघई और उनकी टीम के सदस्यों के द्वारा खीर खिलाई। कीर्ति स्तंभ पर, वर्धमान कॉलोनी में मकरोनिया चौराहे पर गोपालगंज आदि स्थानों पर भी खीर जन सामान्य को खिलाई गई सांसद राजबहादुर सिंह, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर अन्नी दुबे, सुदेश तिवारी, विनोद आर्य, देवेंद्र जैना, चक्रेश सिंघई, प्रकाश पारस ग्लास, राजेश रोड लाइन, सट्टू कर्रापुर, प्रदीप मेमसाहिबा, राजकुमार मिनी, तरुण कोयला, मनीष नायक, सुधीर सागर पेपर, अनिल नैनधरा, जयकुमार राजश्री, संतोष केटेरर्स, जिनेंद्र अनुजा, अजय लंबरदार, प्रसन्न चौधरी, मनीष अग्रवाल, गोविंद राय, यशवंत जैन, मिंटी बजाज, अजित नायक, महेश बाबा, सौरभ उपकार, अमित जैन रामपुरा, सपन जैन, संतोष कर्द, अखिलेश राजश्री, राजेश मेडिकल, प्रशांत सानौधा, अंकुश बहेरिया, आदि लोग उपस्थित रहे। मनीष नायक व तरुण कोयला ने तिलक लगाकर सबका अभिवादन किया।

जगह जगह हुए कार्यक्रम खीर, हलवा मिठाई का वितरण

जैनाचार्य संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज का  76 वाँ अवतरण दिवस सागर भाग्योदय तीर्थ में धूमधाम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया इस अवसर पर सागर नगर की 23 जैन पाठशाला के बच्चों ने अपनी प्रस्तुति दी।
सागर नगर के सभी जैन मंदिरों में सुबह से नित्य पूजन अभिषेक शांति धारा के साथ आचार्य श्री की महा पूजन बड़े भक्ति भाव के साथ श्रद्धालुओं ने की इस अवसर पर अलग-अलग स्थानों पर गुरु के गुणगान जगह जगह विराजमान मुनि महाराज आर्यिका संघों ब्रह्मचारी भैया बहनों के द्वारा किया गया भाग्योदय तीर्थ में मंगलाचरण विद्यासागर बालिका मंडल ने किया
ब्रह्मचारी भरत भैया ने आचार्य श्री के संस्मरण सुनाएं मुनि श्री प्रशस्त सागर महाराज ने प्रवचन में आचार्य भगवन के गुणगान करते हुए कहा कि उनकी कृपा से ही आज पूरे विश्व में जैन धर्म की ध्वजा लहरा रही है गुरुदेव ने मूक पशुओं की रक्षा के लिए गौशालाओं खुलवाई, पत्थर के बड़े-बड़े जिनालय निर्मित हो रहे हैं। संस्कारित शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को प्रतिभास्थली स्कूल में शिक्षा दी जा रही है अहिंसक वस्त्रों का उपयोग हो इसके लिए हथकरघा से लोगों को आत्मनिर्भर बनाते हुए कपड़ों का निर्माण कार्य हो रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में भाग्योदय तीर्थ में लाखों लोगों को उपचार की सुविधा उपलब्ध हो रही है और जबलपुर में पूर्णायु आयुर्वेदिक चिकित्सालय शुरू हुई है। आचार्य भगवान का आशीर्वाद है जिन्होंने हम सभी को दीक्षा दी है। चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष मुकेश जैन ढाना ने मंदिर निर्माण के संदर्भ में लोगों को जानकारी दी कार्यक्रम का संचालन संजय जैन टड़ा व सपन जैन ने किया।कार्यक्रम में सर्वतोभद्र  जिनालय के ट्रस्टी आनंद स्टील, देवेंद्र जेना, सट्टू कर्रापुर, प्रदीप पड़ा, भाग्योदय तीर्थ चिकित्सालय के ट्रस्टी शहर के सभी संस्थाओं के पदाधिकारी और सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष भी उपस्थित थे

मंगलवार, 19 अक्तूबर 2021

SAGAR : पौने तीन लाख रुपये की अवैध देशी शराब पकड़ी , दो आरोपी गिरफ्तार

SAGAR : पौने तीन लाख रुपये की अवैध देशी शराब पकड़ी , दो आरोपी गिरफ्तार

सागर। सागर जिले की बांदरी थाना पुलिस ने एक कार से पौने तीन लाख की अवैध देशी शराब पकड़ी। इसमे दो आरिपोयो की गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। 
पुलिस के मुताबिक पुलिस अधीक्षक सागर द्वारा अवैध शराब विक्रय/परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था। मुखविर से सूचना प्रास हुई कि एक सफेद स्लेटी रंग की चार पहिया गाड़ी से अवैध रूप से अधिक मात्रा में ग्राम धुवा मेहर तरफ गांव के बीच जंगल मे आने वाली है।  मुखबिर दूवारा बताये स्थान पर धुवा मेहर के बीच
शासकीय तालाब के पास जंगल मे दबिश दी जो मुखबिर के बताये हुलिये की गाड़ी थी।  पुलिस की गाड़ी को देखकर भाग गई एवं दो व्यक्ति तालाब किनार से भागे।
जिन्हे घेराबंदी कर हमराह स्टाफ तथा राहगीरो की मदद से पकडा । जो समक्ष
गवाहन के दोनो व्यक्तियो से नाम पता पूछ । जिन्होने अपना नाम कैलाश अहिरवार पिता हरिराम अहिरवार 28 साल नि. ग्राम धुवा एवं दूसरे व्यक्ति ने
अपना नाम चंद्रभान अहिरवार पिता मनोहर अहिरवार उस 30 वर्ष नि.ग्राम मेहर का होना बताया एवं अन्य दो व्यक्ति चार पहिया गाडी लेकर भाग गये। पकडे गये दोनों व्यक्तियो के कब्जे से 45 पेटी लाल मसाला शराब कुल मात्रा 405 लीटर शराब कुल कीमती करीब 2,70,000 रू की जप्त कर कब्जा
पुलिस ली गई । आरोपियों के विरुध्द थाना बादरी में अपराध क्रमाक 353/21
धारा 34(2) आबकारी एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया ।

SAGAR : संघ का पथ संचलन निकला, जगह जगह हुआ स्वागत


SAGAR : संघ का पथ संचलन निकला, जगह जगह हुआ स्वागत



सागर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रामनगर का नगर पथ संचलन  पद्माकर नगर स्कूल परिसर से प्रारंभ होकर परकोटा गौर मूर्ति से होता हुआ मस्जिद विजय टॉकीज चौराहा से लिंक रोड होता हुआ गुजराती बाजार वर्णी कॉलोनी लक्ष्मी चौराहा से नमक मंडी होता हुआ वापस पद्माकर नगर स्कूल परिसर में समापन हुआ ।जिसमें बड़ी संख्या में स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया ।


कार्यक्रम के पूर्व श्री जेठा भाई पटेल टिंबर मर्चेंट ने अपना अतिथि उद्बोधन दिया ।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से श्री कौशलेंद्र जी ने अपना अध्यक्ष जी उद्बोधन देते हुए संघ की परंपरा के बारे में बताएं उन्होंने बताया इस संघ ने एक वह मुकाम हासिल किया है जिसकी  चर्चा ना केवल हिंदुस्तान में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संघ की चर्चा की जाने लगी है ।संघ का उद्देश भारत की गौरव को पुनह विश्व गुरु के रूप में देखने का है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक माताएं बहने एवं बच्चे भी उपस्थित रहे पथ संचलन का पूरे रास्ते में जगह जगह फूल की पंखुड़ियों से स्वागत किया गया ।



SAGAR : नमकीन फेक्ट्री एवं मिठाई दुकानों पर मिली कमियां, नमकीन फैक्ट्री सील ,मावा को कराया नष्ट

SAGAR : नमकीन फेक्ट्री  एवं  मिठाई दुकानों पर मिली कमियां, नमकीन फैक्ट्री सील ,मावा को कराया नष्ट

सागर । मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर  दीपक आर्य के निर्देश पर अपर कलेक्टर  अखिलेश जैन द्वारा जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे के साथ आज सागर नगर में विभिन्न प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही की गई। जिनमें प्रमुख रूप से सागर खुरई रोड पर स्थित गणेश नमकीन फैक्ट्री को सील किया गया। जबकि सागर शहर के कटरा क्षेत्र की विभिन्न मावा दुकानों से सैंपल लिए गए।  मिलावटी पाए गए मावा को नष्ट कराया गया।
अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। आज जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे ने बताया कि जांच के दौरान कटरा स्थित गुप्ता स्वीट्स एवं पप्पू गुप्ता दुकान से मावा लड्डू के नमूने जांच हेतु लिए गए। जांच के दौरान पटेरिया स्वीट्स में विक्रय हेतु लगे मावा लड्डू में मिल्क पाउडर की मिलावट पाई गई। जिससे समस्त लड्डू दिन का बाजार मूल्य लगभग रुपए 10000 था को नष्ट कराए गए एवं अग्रिम कार्रवाई हेतु नमूना लिए गए। सूचना प्राप्त होने पर बीना रोड स्थित गणेश इंडस्ट्रीज का निरीक्षण किया गया।मौके पर नमकीन एवं मिष्ठान का निर्माण अस्वच्छ परिस्थितियों में पाया एवं एक ही तेल का बार-बार उपयोग करना पाया गया।  जला तेल करीब 1 क्विंटल जिसकी कीमत रुपए 30000 मौके पर नष्ट कराया गया। प्रतिष्ठान के निरीक्षण के दौरान नमकीन में आरारोट की मिलावट पाई गई। प्रतिष्ठान से नमकीन , मगद के लड्डू के सैंपल जांच हेतु लिए गए एवं प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित कर प्रतिष्ठान को सील कर दिया गया है। संचालक दिलीप पंजवानी के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। 

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर युवक कांग्रेस का हल्ला बोल


पेट्रोल, डीजल  की बढ़ती कीमतों को लेकर युवक कांग्रेस का हल्ला बोल


सागर। देश के अंदर लगातार बढ़ती पेट्रोल, डीज़ल की कीमतों के विरोध में   युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे के नेतृत्व में डिंपल पेट्रोल पंप पर तीखा विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान काफी संख्या में युवक कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध स्थल पर पहुंचे हुए थे ।युवक  कांग्रेस कार्यकर्ताओं में विरोध प्रदर्शन को लेकर काफी आक्रोश देखने को मिला ।कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर पेट्रोल एवं डीजल पर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा लगाए जा रहे भारी भरकम टैक्स के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं इस दौरान एक अनोखा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला ।जिसमें युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डमी चेक में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जा लगाए जा रहे भारी भरकम टैक्स की राशि को डमी चैक मे भरकर पेट्रोल पंप पर आए हुए ग्राहकों को दिए ।जब युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरा रहे ग्राहकों से बात की और केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगाए जा रहे भारी भरकम टैक्स की जानकारी दी। तो जनता भी आक्रोशित हो गई और केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ वह भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गयी। इस दौरान सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा कि देश के अंदर प्रतिदिन पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि की जा रही है जिसमें केंद्र सरकार का और राज्य सरकार का भारी भरकम टैक्स लगभग ₹65 शामिल है मोदी जी जब 2014 में प्रचार कर रहे थे। तो जनता को अच्छे दिनों का सब्जबाग दिखाकर काफी सारे चुनावी वादे किए थे ।जिनमें पेट्रोल डीजल की कीमतों को घटाने का भी जिक्र था जो आज एक जुमला साबित हुआ है। वर्तमान समय में बढ़ती हुई महंगाई से आम जनजीवन वैसे ही त्रस्त है और दिन प्रतिदिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि कर सरकार द्वारा जनता के जले पर नमक छिड़कने के समान है । इस दौरान इस विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहने वालों में
शरद पुरोहित, महेश जाटव, सिंटू कटारे, शिवराज लड़ियां, जितेन्द्र चौधरी, राहुल गर्ग, विकास तिवारी, सुभाष यादव, सूर्या शुक्ला, रोहित मांडले, बंटी कोरी, पवन जाटव, ज़ैद खान, चक्रेश रोहित, तरुण कोरी, आनंद अहिरवार, शहजाद निहारिया, अजय अहिरवार, रोहित चौधरी, स्वेतांक जैन, अभिषेक तिवारी, अंकित जैन, धीरज चंदेलिया,   गौरव घोषी, महेंद्र तिवारी, लखन पटेल, कैलाश साहू, अनिमेष चौबे, दीपक कुर्मी, श्रीकांत विश्वकर्मा, पवन गर्ग, अरविंद साहू, सचिन यादव, छोटू बाल्मिकी, नीलेश एवं अन्य युवा कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए। 


युवा कांग्रेस ने अर्धनग्न प्रदर्शन कर पेट्रोल, डीजल की मूल्यवृद्धि के खिलाफ जताया विरोध

युवा कांग्रेस ने अर्धनग्न प्रदर्शन कर पेट्रोल, डीजल की मूल्यवृद्धि के खिलाफ जताया विरोध

सागर  ।  केन्द्र की भाजपा सरकार में पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार की जा रही वृद्धि के खिलाफ भारतीय युवा कांग्रेस के देश व्यापी आव्हान पर युवा कांग्रेस नरयवाली, मकरोनिया के तत्वाधान में युवा काँग्रेसियों ने स्थानीय मकरोनिया पेट्रोल पम्प के समक्ष अर्द्धनग्न प्रदर्शन कर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेवाजी करते हुये  डीजल, पेट्रोल की मूल्य वृद्धि वापिस लेने की पुरजोर माँग उठाई। युवा कांग्रेस नरयावली विस.अध्यक्ष राजा बुन्देला, नगर अध्यक्ष इंजी. संजय रोहिदास द्वारा आयोजित अर्द्ध नग्न प्रदर्शन को ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, एन. एस. यू. आई. के पूर्व जिला अध्यक्ष अभिषेक गौर, आर. आर. पारासर, वीरेन्द्र गौतम आदि ने संबोधित कर भाजपा सरकार के खिलाफ तीखा आक्रोश व्यक्त किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से घनश्याम पटेल,संदीप चौधरी, कमल रैकवार, गोविन्द लोधी, विशाल बाबू, सुभाष रोहित,अमित कुशवाहा,अविनाश खरे, रेवाराम रजक, दुर्गेश अहिरवार, राजेन्द्र साहनी, धर्मेन्द्र रजक, वीरेन्द्र जैन,सोनू सेन, तारक अहिरवार,विनोद विश्वकर्मा, चंदन रैदास, अरविंद सूर्यवंशी, कमल रजक आदि कांग्रेसजन मोजूद थे।

जबलपुर से सागर रिश्तेदारी में आये तीन युवकों की सड़क हादसे में मौत

जबलपुर से सागर रिश्तेदारी में आये तीन युवकों की सड़क हादसे में मौत


सागर। सागर जिले के सिविल लाईन थाना क्षेत्र के बम्होरी बीका तिराहे के पास एक सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत हो गई। तीनो जबलपुर से सागर के मकरोनिया में रिश्तेदारी में आये थे। बीती रात्रि बाइक से वापिस लौट रहे थे। इसी दौरान अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। जिनकी दर्दनाक मौत हो गई । पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। इस घटना से जबलपुर में मृतको के परिवार में कोहराममच गया। 

सिविल लाइन थाना प्रभारी नेहा गुर्जर ने बताया कि रात करीब 10 बजे पुलिस को सूचना मिली कि बम्होरी  फोरलेन पर पावर हाउस के पास तीन लोग घायल अवस्था पर पड़े हुए हैं। पुलिस ने तत्काल ही मौके पर जाकर देखा तो तीन लोग
डिवाइडर के पास पड़े हुए थे। इनमें से जबलपुर निवासी संतोष वाल्मीकि 28 वर्ष पिता सुखराम की मौके पर ही मौत हो चुकी थी, जबकि लाल साहब 41 वर्ष पिता हल्के वाल्मीकि सर्वेट क्वार्टर मेडिकल कॉलेज जबलपुर और नंदू वाल्मीकि 45 वर्ष की सांसें चल रही थीं। जिन्हें तुरंत ही पुलिस ने निजी वाहन से बीएमसी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने लाल
साहब को मृत घोषित कर दिया, जबकि नंदू को इलाज के लिए भर्ती कराया गया, जहां सुबह करीब पौने सात बजे उसने भी दम तोड़ दिया।  ये सभी रजाखेड़ी में रिश्तेदारी में आए थे
पुलिस ने बताया कि तीनों युवक जबलपुर से बाइक क्रमांक एमपी 20 एनएच 4070 से मकरोनिया के रजाखेड़ी में रिश्तेदारी में आए हुए थे। सागर से
जबलपुर जाते समय अज्ञात वाहन की टक्कर से वह फोरलेन के डिवाइडर से टकरा गए, जिससे उनके सिर, हाथ, पैर सीने में चोटें आईं। हादसे की सूचना
उनके परिजनों और रिश्तेदारों को दी गई। तीनों शवों का मंगलवार की सुबह पीएम कराकर जबलपुर रवाना कर दिया गया। पुलिस ने मंगलवार की दोपहर चितोरा टोलनाके के फुटेज भी खंगाले, लेकिन अभी तक आरोपी वाहन की शिनाख्त नहीं हो पाई है।


सोमवार, 18 अक्तूबर 2021

मालथौन क्षेत्र के हितग्राहियों को प्रदान किये 9.80 करोड़ के स्वीकृति पत्र


मालथौन क्षेत्र के हितग्राहियों को प्रदान किये 9.80 करोड़ के स्वीकृति पत्र

सागर। । भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की पूर्व जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मालथौन में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की 9.80 करोड़ राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किये।
मालथौन के बस स्टैण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मुख्य मंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत 33 हितग्राहियों को 72 लाख रूपए के वितरण पत्र तथा 14 हितग्राहियों को 30 लाख रूपए के स्वीकृति पत्र प्रदान किये। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 596 हितग्राहियों को 8.16 करोड़ राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किये। श्रीमती सरोज सिंह ने लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत 5 कन्याओं को 6 लाख रूपए, सामाजिक सुरक्षा पेंशन अंतर्गत 11 हितग्राहियों को 6600 रूपए तथा कल्याणी विवाह योजना अंतर्गत एक हितग्राही को 2 लाख रूपए का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही कृषि विभाग की ओर से 7 लाख रूपए के विभिन्न उपकरण वितरित किये गये। मालथौन जनपद पंचायत एवं नगर परिषद् के अंतर्गत उपरोक्त हितग्राहियों को कुल 9.80 करोड़ राशि के स्वीकृति पत्र एवं राशि वितरण पत्र श्रीमती सरोज सिंह द्वारा प्रदान किये गए।
उक्त कार्यक्रम में रामकुमार बघेल, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, नीलकमल राजपूत, रावराजा राजपूत, लल्लू राजा इटवा, शंभूदयाल मिश्रा, प्रहलाद सिंह राजपूत, सीमा राय, विवेक चौहान, गोलू राय, शंकर सिंह बेसरा,जाहर सिंह अंडेला, राजेन्द्र सिंह रामछायरी उपस्थित थे।
 

ओबीसी के समस्त संगठनों सहित चयनित शिक्षकों का महासम्मेलन आयोजित ★ ओबीसी के 27 फीसदी के मान से होगी भर्ती: मंत्री भूपेंद्र सिंह

ओबीसी के समस्त संगठनों सहित चयनित शिक्षकों का महासम्मेलन आयोजित
★ ओबीसी के 27 फीसदी के मान से होगी भर्ती: मंत्री भूपेंद्र सिंह

भोपाल।  पिछड़ा वर्ग के चयनित शिक्षकों के 5 विषयों में होल्ड 13% के विरोध में तथा शिक्षकों की चयन प्रक्रिया में कई गई धांधली तथा ओबीसी की जातिगत जनगणना के तथा ओबीसी को जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के मुद्दे पर  गांधी भवन में महापंचायत का आयोजन किया गया ।मध्य प्रदेश शासन की ओर से कैविनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंच से चयनित शिक्षकों को संवंधित करते हुए स्पष्ट कहा कि ओबीसी के 6 विषयो में  होल्ड किए गए 13% पदों की नियुक्ति के सम्वन्ध में मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर शीघ्र नियुक्ति करने का प्रयास किया जाएगा  तथा आगे से मध्यप्रदेश राज्य में ओबीसी को 27% के मान से समस्त भर्तीया की जाएगी । पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष  जेपी धनोपिया ने कहा अब तक ओबीसी को जो भी आरक्षण दिया गया है उसे कांग्रेस पार्टी द्वारा ही दिया गया है भाजापा ने ओबीसी को कभी भी कोई आरक्षण नही दिया तथा चुनाव पूर्व किए गए वायदे को श्री कामनलनाथ जी ने ओबीसी को 27% आरक्षण का कानून बनाकर पूर्ण किया गया है भविष्य में भी कांग्रेस पार्टी ओबीसी के आरक्षण को लागू करने पूरी ताकत से हर स्तर पर  मदद करेगी ।कार्यकृम का संचालन अदिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर ने किया मुख्य  संयोजक  महेंद्र सिंह पूर्व डिप्टी कलेक्टर , पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष श्री जेपी धनोपिया, प्रकाश सिंह धाकड़, केपी कुरमवंशी, पूर्व महापौर श्रीमती विभा पटेल तथा चयनित शिक्षक संघ की ओर से  भारत यादव, विद्या विशेन, श्रीमती शरद, मीना  आदि ने संबोधित किया गया तथा कार्यकृम में प्रदेश के चयनित शिक्षण , जातीय संगठनों के प्रमुख तथा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित हुए सभी ने एकजुटता से संघर्ष करने का संकल्प लिया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से विनायक शाह एड. उदय साहू कार्यकृम में प्रमुख संगठनों में पिछड़ा वर्ग अधिकार मोर्चा,ओबीसी एडवीकेट्स वेलफेयर एसोसिएशन आदि संगठन प्रमुखों ने भाग लिया ।

पपीते के पत्तों का रस नहीं कारगर डेंगू में : डॉ पोफली ★ आईएमए का शपथ ग्रहण समारोह

पपीते के पत्तों का रस नहीं कारगर डेंगू में : डॉ पोफली

★ आईएमए का शपथ ग्रहण समारोह
 
सागर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया कार्यक्रम में सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई।पूर्व अध्यक्ष डॉ एस एस खन्ना ने सभी सदस्यों को वर्षभर किए सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया एवं कोरोना जैसे विकट समय में आई एम ए द्वारा किए गए कार्य की भूरि भूरि प्रशंसा की।नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र चउदा ने आई एम ए की भविष्य की कार्ययोजना के बारे में बताते हुए कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही हमारा लक्ष्य है इस के तहत हम सभी सदस्य मिलकर बुंदेलखंड क्षेत्र से बच्चों में कुपोषण को खत्म करने के लिए प्रयासरत रहेंगे एवं उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराएंगे साथ ही जिले के सभी  कुष्ठ रोगियों को आई एम ए गोद लेगी और उनको निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगी, साथ ही संगठन चिकित्सा शिक्षा एवं जनहित के कार्यों में सलंग रहेगा।

सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम के तहत सेमिनार में नागपुर के कैंसर रोग विशेषज्ञ विशेषज्ञ डॉ अविनाश पोफली ने कैंसर रोग एवं प्लेटलेट्स की कमी से जुड़े रोगों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी चिकित्सकों को दी साथ ही बताया की डेंगू में होने वाली प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के लिए बाजार में उपलब्ध पपीता से बने उत्पाद कारगर नहीं है एवं प्लेटलेट्स का काउंट 30,000 से कम  होने पर ही प्लेटलेट्स डेंगू मरीज को दी जानी चाहिए एवं  अनावश्यक दवाइयों के प्रयोग से भी बचना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र चउदा ने की चेयरपर्सन के रूप में डॉ हर्ष मिश्रा एवं डॉ अमर गंगवानी उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन क्लीनिकल सचिव डॉ पिंकेश गेहलोत ने किया।कार्यक्रम में डॉ अशोक बमोरिया, डॉ दिवाकर मिश्रा, डॉ एस एम सिरोठिया, डॉ नीना गिडियन, डॉ अमिताभ जैन, डॉ संज्योत माहेश्वरी, डॉ ईशान दुबे, डॉ सुमित रावत, डॉ डी के पिप्पल, डॉ प्रवीण खरे, डॉ अरविंद गोस्वामी आदि सदस्य उपस्थित रहे।

पाठ्यक्रमों में हो भारतीय संस्कृति और मूल्यों का समावेश : कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता

.
पाठ्यक्रमों में हो भारतीय संस्कृति और मूल्यों का समावेश : कुलपति  प्रो. नीलिमा गुप्ता 

सागर.।  भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संयुक्त तत्त्वावधान में आयोजित उच्च-शिक्षा: कोरोना के साथ और कोरोना के बाद शीर्षक से आयोजित राष्ट्रीय परिसंवाद आयोजित किया गया. उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि श्री धर्मेन्द्र प्रधान, शिक्षा मंत्री, भारत सरकार, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुलभाई कोठारी, भारतीय विश्वविद्यालय संघ की महासचिव डॉ. पंकज मित्तल की उपस्थिति रही. कार्यक्रम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित हुआ. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव की अध्यक्षता में प्रथम संवाद सत्र आयोजित हुआ जिसमें डॉ. हरीसिंह विश्वविद्यालय, सागर की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने अपने वक्तव्य में कहा कि कोरोना काल में हम सभी को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा देने का काम करना पड़ा जिसके लिए हम पूरी तरह तैयार नहीं थे. कोरोना काल में हमें इस बात पर विचार करने को विवश होना पड़ा कि हमें पाठ्यक्रमों को इस तरह बनाना पड़ेगा जिससे इस तरह की किसी भी परिस्थिति में हम विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने में कोई भी कठिनाई न हो. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के अनुसार समन्वित पाठ्यक्रम बनाना होगा. हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों में भारतीय संस्कृति के तत्त्वों का समावेश करते हुए समाजोपयोगी पाठ्यक्रम बनाने होंगे. डिग्री देने के साथ-साथ हमें यह कोशिश करनी होगी कि विद्यार्थी ऐसे पाठ्यक्रम को पढ़कर रोजगार भी पा सकें. उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रमों को बनाने और उनके क्रियान्वयन के लिए एक यूनीवर्सल संरचना और प्रारूप तैयार किये जाने की बात कही जिसमें क्रेडिट ट्रांसफर जैसी लचीली व्यवस्था भी शामिल हो. उन्होंने कहा कि कौशल आधारित और मूल्यवर्धित पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के स्वयं के प्रयासों  से शुरू किये जा सकते हैं. कोविड महामारी जैसे अनुभवों के बाद विश्वविद्यालयों को आपदा प्रबंधन से जुड़े हुए पाठ्यक्रम संचालित करने की तरफ बढ़ना चाहिए. स्थानीय समुदाय और वृहत्तर स्तर पर समाज के हितों को ध्यान में रखकर पाठ्यक्रम को बनाया जाना चाहिए जिससे विश्वविद्यालय अपनी सामाजिक भूमिका भी निभा सके. इस अवसर पर देश के कई विश्वविद्यालयों के कुलपति और शिक्षाविद् उपस्थित थे. 
 

डॉ गौर विवि : ★ प्रो. त्रिवेदी गौर जयन्ती समारोह के समन्वयक बनाए गये ★ प्रो. शर्मा विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य नियुक्त ★ पीजी और पीएचडी छात्रों के लिए हॉस्टल प्रवेश फॉर्म जारी


डॉ गौर विवि :
★ प्रो. त्रिवेदी गौर जयन्ती समारोह के समन्वयक बनाए गये
★ प्रो. शर्मा विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य नियुक्त

★ पीजी और पीएचडी छात्रों के लिए हॉस्टल प्रवेश फॉर्म जारी

सागर। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के हॉस्टल में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म जारी कर दिया गया है. गौरतलब है कि प्रथम चरण में दिनांक 25 अक्टूबर से पीजी और पीएचडी के छात्र विश्वविद्यालय आ सकेंगे और उनकी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी. इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी भी किये गये हैं. हॉस्टल में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए गूगल फॉर्म जारी कर दिए गये हैं जिसकी लिंक और अन्य सूचनाएं विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर उपलब्ध हैं.    
 

प्रो. त्रिवेदी गौर जयन्ती समारोह के समन्वयक बनाए गये  

 डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के संस्थापक डॉ. हरीसिंह गौर की जयन्ती समारोह के आयोजन हेतु भूगर्भ विज्ञान के प्रो. आर. के त्रिवेदी को चैयरमैन बनाया गया है. गौरतलब है कि प्रतिवर्ष 26 नवंबर को डॉक्टर हरीसिंह गौर की जयन्ती मनाई जाती है और इस अवसर पर कई कार्यक्रमों के आयोजन किये जाते हैं. 
 
प्रो. शर्मा विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य नियुक्त

डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के दर्शन शास्त्र विभाग के प्रोफेसर अम्बिकादत्त शर्मा को विश्वविद्यालय कार्यपरिषद का सदस्य नामित किया गया है. प्रो. शर्मा वर्तमान में दर्शन शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष, मानविकी और समाजविज्ञान संकाय के अधिष्ठाता और विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता हैं. वे भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद् (आइसीपीआर) के गवर्निंग बॉडी के सदस्य भी हैं. हाल ही में उन्हें आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास, संस्कृति विभाग, मध्य प्रदेश शासन द्वारा आचार्य शंकर की अद्वैत सभ्यता दर्शन पर शोध-अध्ययन के लिए आचार्य शंकर फेलोशिप प्रदान की गई है

लोकायुक्‍त पुलिस ने बीआरसी को 6 हजार की रिश्‍वत लेते किया गिरफ्तार ★ जनपद शिक्षा केंद के लेखापाल से मांगी थी रिश्वत

लोकायुक्‍त पुलिस ने बीआरसी को 6 हजार की रिश्‍वत लेते किया गिरफ्तार
★ जनपद शिक्षा केंद के लेखापाल से मांगी थी रिश्वत


जबलपुर । मध्यप्रदेश के जबलपुर में लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई की है, लोकायुक्त की टीम ने विकास स्त्रोत समन्वयक ठाकुर प्रसाद पटेल को 6 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। मिली जानकारी के मुताबिक बीआरसी ठाकुर प्रसाद पटेल आफिस के एकाउटेंट से ही रिश्वत ले रहा था। 
कार्यालय में विभिन्न मदों के बिल का नियम विरुद्ध तरीके से भुगतान तथा कारण बताओ नोटिस के निराकरण के एवज में ठाकुर प्रसाद पटेल फरियादी विक्रम सिंह से रिश्वत में मांग की थी। विक्रम ने लोकायुक्त पुलिस से रिश्वत मांगे जाने की शिकायत की थी। जनपद शिक्षा केंद्र ग्रामीण जबलपुर के लेखापाल विक्रम की शिकायत पर लोकायुक्त ने रिश्वत लेते हुए विकासखंड स्त्रोत समन्वयक BRC  ठाकुर प्रसाद पटेल को गिरफ्तार कर लिया। लोकायुक्त की ट्रैप टीम में डीएसपी दिलीप झरबड़े, निरीक्षक कमल सिंह उईके, निरीक्षक आस्कर किंडो, आरक्षक अतुल श्रीवास्तव, जुबेद खान, विजय बिष्ट, जीत सिंह आदि शामिल रहे।

भाजपा सांसद राजबहादुर सिंह के कार्यालय में चोरी, दरवाजा तोड़कर घुसा चोर

भाजपा सांसद राजबहादुर सिंह के कार्यालय में चोरी, दरवाजा तोड़कर घुसा चोर


सागर। मध्यप्रदेश के सागर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद सांसद राजबहादुर सिंह के गोपालगंज थाना क्षेत्र में काली तिगड्डा स्थित कार्यालय में चोरी की वारदात सामने आई है। चोरों ने त्रिशूल से सांसद कार्यालय के ताले तोड़े थे। वारदात सामने आने पर गोपालगंज थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की है। सागर नगर में सांसद राजबहादुर सिंह के निज निवास से चंद कदम की दूरी पर चौराहे पर उनका कार्यालय बना हुआ है। गौर तलब यह है कि शहर का यह व्यस्तम इलाका है। लोगो की आवाजाही लगी रहती है। चोरों के हौसले इतने बुलंद है कि वे सांसद कार्यालय में ही घुस गए। 

गोपालगंज थाना क्षेत्र स्थित काली तिगड्डा पर सागर सांसद राजबहादुर सिंह का कार्यालय है। सांसद कार्यालय में चोरों ने सेंध लगाई । बदमाश अपने साथ त्रिशूललेकर पहुंचे। त्रिशूल की मदद से सांसद कार्यालय के ताले तोड़े । कार्यलय के अंदर रखी अलमारी को भी तोड़कर कीमती सामान तलाशा। लेकिन चोरों के हाथ कुछ नही लगा। वारदात सामने आने पर गोपालगांज थाना पुलिस मौके पर पहुंची। जांच के लिए एफएसएल टीम और डॉग स्क्वॉड को बुलाया गया। एफएसएल टीम ने वारदातस्थल से आरोपी से जुड़े साक्ष्य जुटाए हैं। वहीं पुलिस ने आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले है। कैमरे में एक संदिग्ध कैद हुआ है।जिसकी तलाश पुलिस ने शुरू कर दी है।गोपालगंज थाना प्रभारी उपमा सिंह ने बताया कि ताले तोड़कर अज्ञात आरोपी सांसद कार्यालय में चोरी के लिए घुसा था। हालांकि कार्यालय से कोई भी सामान नहीं गया है। सीसीटीवी कैमरे में एक संदिग्ध नजर आ रहा है। पुलिस चोर का पता लगा रही है। 





Archive