दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 2 नवंबर 2019

सदस्य्ता खत्म होने पर विधायक प्रह्लाद लोधी ने लगाए काँग्रेस पर षड्यंत्र के आरोप, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा सरकार के दवाव में कार्यवाही

सदस्य्ता खत्म होने पर विधायक प्रह्लाद लोधी ने लगाए काँग्रेस पर षड्यंत्र के आरोप,
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा सरकार के  दवाव में कार्यवाही

सागर।एमपी के बुन्देलखण्ड अंचल के पन्ना जिले के पवई के भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की आज विधानसभा से सदस्य्ता खत्म कर दी गई। उनके खिलाफ कल शुक्रवार को एक मामले भोपाल कोर्ट ने एक मामले में दो साल की सजा सुनाई थी। इसके चलते आज विधानसभा से सदस्य्ता शून्य करने के आदेश जारी हो गए और इसकी सूचना भी चुनाव आयोग को भेज दी गई। इस फैसले से भाजपा में भूचाल आ गया। हाल ही में एमपी के झाबुआ उपचुनाव में  भाजपा हारी और उसकी सीट कम हुई । एक हफ्ते में दूसरा झटका आज लगा जब एक विधायक की सद्स्यता खत्म कर दी गई।इस समय काँग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ 116 का आंकड़ा लिए है ।

     इस फैसले से आहत  पूर्व भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी ने अपनी सदस्य्ता खत्म करने के मामले पर  कहा यह कांग्रेस का षड्यंत्र है । मुझे कांग्रेस सरकार  में शामिल होने दो करोड़ का ऑफर दिया था । मेने नही माना। लंबे समय से मेरे खिलाफ काँग्रेस में षड्यंत्र रचे जा रहे है। इसलिए आननफानन में यह कार्यवाहि की  है ।मुझे हाईकोर्ट जाने आज ही कागज मिले है। कोर्ट से 12दिसम्बर तक कि समयसीमा मिली थी ।हाईकोर्ट के लिए,सरकार ने पहले ही फैसला कर दिया। यह दुर्भावना से भरी कार्यवाही है । मेरा पक्ष सुना ही नही गया। आज ही कागज मिले हॉइ । हाईकोर्ट जा रहा हूँ ।प्रह्लाद लोधी भोपाल से पवई जा रहे थे । सागर में मीडिया से कहा।
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव बोले सरकार के दवाब में फैसला
    उधर बुन्देलखण्ड अंचल के कद्दावर नेता और  मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने विधानसभा सचिवालय द्वारा पवई विधायक प्रहलाद लोधी की विधानसभा से सदस्यता रद्द किए जाने पर कहा कि किसी भी व्यक्ति को उसका पक्ष रखने का अधिकार है। किसी भी व्यक्ति को अपनी बात रखने देना नैसर्गिक न्याय होता है। देश में कसाब और अफजल जैसे खूंखार आतंकवादी तक को सुनवाई का मौका दिया लेकिन एक निर्वाचित जनप्रतिनिधि जो जनता की सेवा में लगे रहते है, उनसे जुड़े मामले पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जल्दबाजी में कार्रवाई की गई वह निंदनीय है। 
उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने बिना विचार किये सरकार के दबाव में जिस तरह आनन फानन में कार्रवाई की वह सरकार के डर को दर्शाता है। नेता प्रतिपक्ष भार्गव ने कहा कि इस पूरे मामले में हम कानूनविदों से चर्चा कर कानूनी लड़ाई लड़ेंगे।नेता प्रतिपक्ष भार्गव ने आज सागर जिले के रहली में यह प्रतिक्रिया व्यक्त की।

पवई से भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की सदस्यता खत्म,भाजपा को बड़ा झटका

  पवई से  भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी  


तीनबत्ती न्यूज,भोपाल
एमपी के बुंदलखण्ड अंचल के पन्ना जिले के पवई से भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की सदस्यता खत्म हो गई है । उनको भोपाल की कोर्ट ने एक मामले में   दो साल की सजा सुनाई थी। झाबुआ उपचुनाव में  हार के बाद भाजपा को एक और बड़ा झटका लगा है। कोर्ट केफैसले के बाद बीजेपी विधायक प्रहलाद लोधी कीसदस्यता ख़त्म हो गई है| विधानसभा सचिवालयद्वारा पवई सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया है| इसकी सूचना चुनाव आयोग को भेज दी गई है।राजधानी की विशेष अदालत ने प्रहलाद लोधी सहित 12 लोगो को बलवे के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। राजनीतिक हलकों में विधायक की सदस्यता ख़त्म होने को लेकर चर्चाएं थी।
    भाजपाअदालत के फैसले का अभी अध्ययन की बात कर रहीथी।  इस बीच विधानसभा सचिवालय ने पवई सीटको रिक्त घोषित कर दिया| दो साल या उससेअधिक की सजा पर सदस्यता खत्म करने का प्रावधान है।इससे पहले प्रह्लाद लोधी को सजा के बादविधानसभा सचिवालय ने फैसले की कॉपी मांगीथी। रिपोर्ट के अध्ययन के बाद विधानसभासचिवालय ने इस पर फैसला दे दिया| इस फैसलेसे भाजपा को बड़ा झटका लगा है, इस सम्बन्ध मेंचुनाव आयोग को भी सूचित कर दिया  गया है।सीट खाली होने से एक बार फिर उपचुनाव होंगे।
विधि मंत्री ने कहा- सदस्यता खत्म करने का प्रवधान
विधि मंत्री पीसी शर्मा ने कहा है कि कानून के तहत दो साल की सजा पर सदस्यता खत्म करने का प्रावधान है। वही भाजपा इसे षड्यंत्र बता रही है।
ये था मामला
राजधानी की विशेष अदालत ने पवई से भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी सहित 12 लोगों को बलवे के मामले में दो साल की जेल और साढ़े तीन हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई थी। लोधी पर आरोप था कि उन्होंने रेत खनन के खिलाफ कार्रवाई करने वाले रैपुरा तहसीलदार को बीच रोड पर रोककर उसके साथ मारपीट करते हुए गाली-गलौज की थी। गुरूवार को सांसदाें और विधायकों के मामलों की सुनवाई कर रहें विशेष न्यायाधीश सुरेश सिंह ने यह फैसला सुनाया है।लोधी ने तहसीलदार की जीप रोककर मारपीट की थीजिला अभियोजन अधिकारी राजेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि सतना जिले की तहसील रैपुरा में पदस्थ तहसीलदार आर के वर्मा ने 28 अगस्त 2014 को सिमरिया थाना अंर्तगत रेत से भरी टेक्टर ट्राली को जब्त कर थाने में खड़ा करा दिया था। वापस लौटते समय ग्राम मडवा के पास प्रहलाद लोधी और साथियों ने बीच रोड पर मिक्सर मशीन खड़ी कर तहसीलदार वर्मा की जीप को रोककर उनके साथ मारपीट-गालीगलोच की थी।

बंदियों एवं पक्षकारों की सुविधा के लिये जिला न्यायालय में हुआ वीसी कक्ष का शुभारंभ

बंदियों एवं पक्षकारों की सुविधा के लिये
जिला न्यायालय में हुआ वीसी कक्ष का शुभारंभ
सागर ।जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री के0पी0सिंह की अध्यक्षता एवं निर्देशन में शनिवार को बंदियों एवं पक्षकारों की सुविधा के लिये जिला न्यायालय में वीडियो कांॅफ्रेंसिग कक्ष का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्देश्य जेल में निरूद्ध कैदियो, पक्षकारों एवं उनके अधिवक्ताओं के मध्य वीडियों कॉंफ्रेंसिग के माध्यम से आपसी संपर्क स्थापित कराना है।
सामान्यतः जेल में निरूद्ध बंदियों को अपने प्रकरण के संबंध में आवश्यक चर्चा करने के लिये अपने अधिवक्ता से संपर्क स्थापित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है ।जिसे दूर करते हुए शनिवार को जिला न्यायालय के कम्प्यूटर अनुभाग में  जिला न्यायाधीश  के 0पी0 सिंह की अध्यक्षता में नवीन सुविधा के साथ वीडियों कॉफ्रेंसिग कक्ष का शुभारंभ किया गया। जिसमें अधिवक्तागण को जेल में निरूद्ध अपने पक्षकारों से प्रकरण के संबंध में आपसी चर्चा करने में सुविधा रहेगी । 
          शिविर को संबोधित करते हुए जिला न्यायाधीश महोदय के द्वारा उपस्थित अधिवक्तागण को इस वीडियों कंॉफ्रेंसिग का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिये कहा गया तथा इससे होने वाले लाभों के बारे में अपर जिला न्यायाधीश, श्री मनोज कुमार सिंह एवं न्यायिक मजिस्ट्र्ेट, श्री शरद जोशी के द्वारा शिविर में उपस्थित अधिवक्ताओं को विस्तार पूर्वक बताया गया ।
    इस अवसर पर जिला न्यायालय, सागर के विशेष न्यायाधीश श्री डी0के0 नागले सहित समस्त न्यायाधीशगण, जिला अधिवक्ता संघ सागर के पदाधिकारीगण सहित बड़ी संख्या में अधिवक्तागण एवं अभियोजन अधिकारीगण तथा श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी, उपस्थित रहे।

मुंह से नाक काटने पर दो को तीन साल का कारावास



मुंह से नाक काटने पर दो को तीन साल का कारावास
सागर। मामूली विवाद पर दो आरोपियों ने एक राय होकर फरियादी की नाक काटने के एक मामले में अष्टम अपर सत्र न्यायाधीश सुरेश कुमार सूर्यवंशी सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुए तीन-तीन वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है।
       वजिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 12.01.2019 की रात को आरोपी वीरू उर्फ वीर ंिसह पिता महराम जाटव आयु 24 एवं रामबिहारी पिता धनपत अहिरवार 45 वर्ष निवासी तिली वार्ड सागर ने आहत अमान अरिहवार ने गुटखा मांगा, न देने पर बुराई को लेकर दिनांक 13.01.2019 की सुबह करीब 9 बजे दोनों आरोपियों ने फरियादी अमान अहिरवार को पकड लिया। आरोपी रामबिहारी जाटव ने अमान के दोनों हाथ पकड लिए और आरोपी वीरू जाटव ने मुंह से अमान की नाक काट ली। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना पर आरोपियों के विरूध थाना सिविल लाइन पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए चालान न्यायालय में पेश किया। जहां विचारण उपरांत अष्टम अपर सत्र न्यायाधीश सुरेश कुमार सूर्यवंशी सागर की अदालत ने दोनों आरोपियों को दोषी करार देते हुए भादवि की धारा 326/34 में तीन-तीन वर्ष के सश्रम कारावास और 5-5 हजार रूपए अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। मामले की पैरवी विशेष लोक अभियोजक श्याम नेमा ने की।

 

सरकार द्वारा बच्चों को स्कूल में अंडा खिलाकर मांसाहारी बना रही है सरकार,निर्णय दुर्भाग्य पूर्ण :आचार्य निर्भय सागर जी

 सरकार द्वारा बच्चों को स्कूल में अंडा खिलाकर मांसाहारी बना रही है सरकार,निर्णय दुर्भाग्य पूर्ण :आचार्य निर्भय सागर जी

सागर ।सरकार द्वारा स्कूलों में बच्चों को अंडे परोसने के इस कदम का सभी संप्रदायों को विरोध करना चाहिए। हमारी संस्कृति अहिंसा की है और अंडा मांसाहार है ।अंडों की प्राप्ति किसी वनस्पति से नहीं बल्कि एक जीव मुर्गी के अंदर से होती है ,जबकि शाकाहारी पदार्थ मिट्टी जल सूर्य की किरणों से विभिन्न तत्व प्राप्त कर उत्पन्न होते हैं ।जबकि  किसी भी प्रकार के अंडे ऐसे प्राप्त नहीं होते उक्त उदगार आचार्य निर्भय सागर जी महाराज ने अंकुर कॉलोनी में धर्म चर्चा के दौरान व्यक्त किए उन्होंने कहा सभी संस्थाएं हिंसक कार्यों का विरोध करें और सरकार अपना निर्णय वापस ले ।आचार्य श्री ने कहा कि प्रोटीन का हवाला देकर अंडा खिलाने का षड्यंत्र रचकर हमारे छोटे छोटे बालक बालिकाओं को भी मांसाहारी बनाया जाएगा ।यह निर्णय विचारणीय है उन्होंने कहा कि अंडों की अपेक्षा,दालों में बहुत ज्यादा प्रोटीन ऊर्जा होती है और अंडों से कम कीमत में हम विटामिन ,कार्बोहाइड्रेट इत्यादि दालों से प्राप्त कर सकते हैं जो कि अंडे आदि मांसाहारी पदार्थ में प्रायः नहीं के बराबर है।
पिच्छी परिवर्तन पर सयंम का संकल्प:श्री चंद्र दत्त सागर
 छुलक श्री चंद्रदत्त सागर जी ने कहा पिच्छी परिवर्तन पर हम संयम संकल्प लेकर अपनी संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति दृढ़ होते हैं और पुरानी पिच्छी जब श्रावक ग्रहण करते हैं तो उन्हें याद रखना चाहिए कि उन्हें भी ऐसी पिच्छी लेकर मुनि ,आर्यिका बनना है और जब संतो को प्रदान करते हैं तो श्रावक भावना भातें हैं हम भी पिच्छी लेकर मोक्ष मार्ग पर आगे बढ़े। उन्होंने कहा जैसे एक बिजनेस व सर्विस में आदमी तरक्की प्रोग्रेस चाहता है वैसे ही धर्म, नियम, व्रतों में आगे आएं ।व्रती संकल्पों की वृद्धि करें ताकि वह भी इस संसार से मुक्त हो सकें।आपने बताया कि मयूर के गिरे हुए पंखों से पिच्छिका बनाई जाती है। मयूर के पंख बहुत मृदु होते हैं। इनसे किसी भी जीव की हिंसा नहीं हो सकती। इसलिए यह पिच्छी जैन संत, मुनिराजों के पास होती है। । 
पिच्छिका परिवर्तन कल 3 नवम्बर को
           मनोज जैन लालो ने बताया  3 नवंबर ,रविवार को आचार्य श्री निर्भय सागर जी महाराज ससंघ का पिच्छीका परिवर्तन समारोह श्री पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर अंकुर कॉलोनी मकरोनिया में दोपहर 1:00 बजे से रखा गया है। ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष विमल बिलानी ने सकल जैन समाज सागर से कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

सूदखोरों पर सख्त कार्यवाही करें,इसके लिए अभियान चलाए- कलेक्टर प्रीति मैथिल


सूदखोरों पर सख्त कार्यवाही करें,इसके लिए अभियान चलाए- कलेक्टर प्रीति मैथिल
सागर । जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठ में कलेक्टर  प्रीति मैथिल  ने निर्देष दिए कि जिले भर में सूदखोंरों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही करें। जिससे जिले में हो रही घटनाओं पर प्रतिबंध लग सके। साथ ही यह भी निर्देष दिए कि 5 वर्ष से ज्यादा पुराने राजस्व प्रकरणों को इस माह के अंत तक निराकरण करें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  मूलचंद वर्मा, डिप्टी कलेक्टर  आदित्य शर्मा, संयुक्त कलेक्टर अंजली शाह सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।
राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 5 वर्ष से अधिक प्रकरणों का निराकरण नवम्बर माह के अंत तक कर लिया जाए। 2 से 5 वर्ष के प्रकरणों का निराकरण दिसंबर माह तक किया जाए। एक वर्ष से कम प्रकरणांे का निपटारा एक सप्ताह में अभियान चलाकर निराकृत किए जाएं। उन्होंने सख्त रूप से निर्देष दिए कि अगले माह की होने वाली समीक्षा बैठक में निराकृत प्रकरणों की संख्या पर चर्चा होगी। निराकृत न करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही सुनिष्चित की जाएगी।। उन्होंने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि राजस्व वसूली को शत-प्रतिषत करने के लिए कड़ाई से कार्यवाही करें।
सूखा राहत के प्रकरण लंबित नही है,इसका प्रमाणपत्र दे
श्रीमती मैथिल ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देष दिए कि सूखा राहत के कोई भी प्रकरण उनके अनुभाग में लंबित नहीं हैं इसका प्रमाण प्रस्तुत करंे और यदि है तो उसका नाम सहित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें। उन्हांेने कहा कि भू-अर्जन के खाते अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार के नाम से यदि संचालित है तो उनको 7 दिवस के अंदर बंद कर उसकी राषि पीडी खाते में जमा कराएं। 
वनमित्र अपडेशन धीमा,नाराजगी जताई कलेक्टर ने 
वन मित्र पोर्टल पर प्रोफाईल अपडेषन का कार्य धीमी गति से होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि 3 दिवस के अंदर समितियों का गठन कर अपडेषन का कार्य करें। जिले में कुल 755 समितियांे का गठन किया जाना है। नामांतरण प्रकरण के निराकरण में सागर, जैसीनगर, केसली का अच्छा कार्य होने पर संबंधित अधिकारियों की प्रषंसा की।

काँग्रेस कर रही है संगठन के कामो का आकलन,सेवादल की भूमिका अहम: कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष

काँग्रेस कर रही है संगठन के कामो का आकलन,सेवादल की भूमिका अहम: कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष 
सागर ।। अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष लाल जी देसाई एवं सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ सत्येंद्र यादव  के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को होंने वाला ध्वजवंदन काय॔क्रम  इस दफा मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर हुआ।  
        इस मौके पर  पूव॔ मंत्री और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष  सुरेन्द्र चौधरी और सेवादल  अध्यक्ष सिंटू कटारे ने किया काय॔क्रम का  ध्वजवंदन किया। इस मौके पर चोधरी ने कहा कि  मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर ध्वजवंदन काय॔क्रम मे शामिल होने पर मुझे गव॔ हो रहा है मैं भी सेवादल से ही प्रशिक्षित कार्यकर्ता हूँ। आज मै जहाँ तक पहुँचा हूँ सेवादल की इसमें वडी भूमि है सेवादल कार्यकर्ताओं से आगामी दिनों में होने वाले चुनावों मे जुट जाने का आवाहन किया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आपके काम का आकलन किया जा रहा है आगामी दिनों में इसके परिणाम आपको देखने को मिलेंगे। सेवादल अध्यक्ष कटारे ने कहा कि सेवादल हर दायित्व को पूरी तरह से निभाहने का काम करेगा। संचालन द्वारका चोधरी ने किया।
ये रहे उपस्थित
       कार्यक्रम में  प्रदेश संयोजक विजय साहू सेवादल के पूर्व अध्यक्ष अतुल नेमा बरिषठ साथी लीलाधर सूय॔वंशी भैयन पटेल हरिश्चंद्र सोनवार , श्रीमती हेमकुमारी पटेल वरिष्ठ कांग्रेस नेता जितेंद्र सिंह चावला पप्पू गुप्ता ,अमित रामजी दुबे जितेंद्र रोहण राजकुमार कोरी ब्लाक अध्यक्ष शिवराज लडिया फिरदोश कुरैशी नाथूराम चौधरी राजा सेन  धर्मेन्द्र चौधरी ओमप्रकाश पंडा दीनदयाल तिवारी , मनोज सोनवार,नितिन पचौरी प्रीतम यादव कल्लू पटेलआनंद हैला राजिया खान जगदीश अहिरवार अजीत कुर्मी शिव कुमार ठाकुर नरेन्द्र अहिरवार निखिल चौकसे आनंद आहिरवार प्रेम गोलू अहिरवार शालू पठान फहीम अंसारी अरूण चकिया दुलीचंद सकवार पप्पू प्रजापति रुपेश ठेकेदार राहुल जाटव मजहर हासमी 
मिथुन घारु कमलेश मछंदर रितेश रोहित नैतिक चौधरी अंकित सनकत रोहित वाल्मीकि पवन घोषी गंगा राम पूव॔ पाष॔द  राजेश उपाध्याय राजेश यादव रोहित वाल्मीकि आमिर हुसैन राईन शरद जैन सहित अन्य लोगों ने शामिल हुए

शुक्रवार, 1 नवंबर 2019

आरक्षक ट्रांसफर। स्वीकृत पदों से अधिक आरक्षक वाले जिलों से कमी वाले जिलों में ट्रांसफर होंगे, सहमति से होंगे तबादले

आरक्षक ट्रांसफर। स्वीकृत पदों से अधिक आरक्षक वाले जिलों से कमी वाले जिलों में ट्रांसफर होंगे, सहमति से होंगे तबादले
भोपाल । मध्यप्रदेश के दो दर्जन से अधिक जिलों में आरक्षकों के स्वीकृत पदों से ज्यादा तैनाती है । वही कई जिलों में कमी है । कमी वाले जिलों में अब आरक्षक ट्रांसफर होंगे ।इसमे सहमति रहेगी। इसके मद्देनजर पुलिस मुख्यालय भोपाल ने एक आदेश जारी किया है जिसमे अधिक संख्या वाले जिलों के पुलिस अधीक्षकों और पुलिस प्रशिक्षण शालाओं के निदेशकों से कहा गया है कि ट्रांसफर हेतु इच्छुक आरक्षकों की सहमति से  कमी वाले जिलों में सेवा विवरण के साथ भेजे। ताकि जिलों में रिक्त  पदों की पूर्ति हो सके।
इन को भेजे निःर्देश
जेएनपीए, सागर।पुलिस अधीक्षक, सीहोर, राजगढ़, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी,
मुरैना, भिण्ड, श्योपुर, दतिया, नरसिंहपुर, दमोह, छतरपुर,पन्ना, निवाडी, अलीराजपुर, बडवानी, देवास, रतलाम, नीमच,रेल भोपाल, रेल जबलपुर, पीटीएस तिघरा, पीटीएस पचमढ़ी,
पीटीएस सागर, पीटीसी इंदौर।
इन जिलों में है कमी
 पुलिस मुख्यालय, भोपाल में उपलब्ध रिकार्ड के अनुसार भोपाल, विदिशा, होशंगाबाद, हरदा, रायसेन, बैतूल, जबलपुर, कटनी, सागर, इंदौर, धार, झाबुआ,खरगोन, खण्डवा, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर,बालाघाट. मण्डला. रेल इंदौर, पीटीएस उमरिया, पीटीएस उज्जैन, आरएपीटीसीइंदौर में आरक्षकों की काफी कमी है।
स्थानांतरण हेतु इच्छुक है, तो ऐसे आरक्षकों की इनमें से कोई जिलों हेतु सहमति प्राप्त कर,
सेवाविवरण सहित इस कार्यालय को प्रेषित करने का कष्ट करें, ताकि जिलों में रिक्त आरक्षकों के पदों की पूर्ति की जा सके।

बिलो को लेकर परेशान पुलिस आरक्षक ने आग लगाने की कोशिश की, जमकर मचाया हंगामा

बिलो को लेकर परेशान पुलिस आरक्षक ने आग लगाने की कोशिश की, जमकर मचाया हंगामा

सागर । सागर के सबसे व्यस्ततम इलाके  मकरोनिया चौराहे पर छत्तरपुर में पदस्थ पुलिस आरक्षक ने तेल डालकर आग लगाने की कोशिश की और जमकर हंगामा मचाया। उसे वहां मौजूद ट्रैफिक सिपाही और लोगो ने बचा लिया। मेडिकल बिलो  को लेकर परेशान आरक्षक राजेश राठौर पहले भी ऐसी हरकत कर चुका है। पुलिसने घटना की जांच शुरू कर दी है।
      छत्तरपुर जिला पुलिस बल  के आरक्षक राजेश राठौर ने आज मकरोनिया चौराहे पर जला हुआ आईल लेकर अपने ऊपर उड़ेल लिया। उसकी हरकत पुलिस ने  कंटोल रूम में लगे cctv कैमरों में देखी और वहां तैनात पुलिस कर्मी के मैसेज किया।ट्रैफिक सिपाही मनीष मिश्रा ने  मौके पर बचा लिया । थाने का पुलिस बल भी तत्काल पहुच गया। इस दौरान राजेश ने  पुलिस चौकी में भी हंगामा किया। वह मेडिकल बिल बताकर पुलिस महकमे को कोस रहा था। पुलिस अधीक्षक अमित सांघी  ने बताया कि  राजेश राठौर नाम है आरक्षक का। छत्तरपुर से सागर किसी काम से आयाथा।मेडीकल बिल को लेकर परेशान था । इसके पहले भी ऐसी हरकत कर चुका है । पूरे मामले की जांच की जा रही है।

राष्ट्रीय स्कूल शतरंज स्पर्धा में मध्यप्रदेश का नेतृत्व करेगें सागर के आदित्य तिवारी

राष्ट्रीय स्कूल शतरंज स्पर्धा में मध्यप्रदेश का नेतृत्व करेगें सागर के आदित्य तिवारी
सागर। 65वीं राज्यस्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में सागर के आदित्य तिवारी ने शानदार प्रदर्शन करते हुये 6 में से 5 अंक प्राप्त कर सिल्वर मेडिल (द्वितीय स्थान) प्राप्त किया।  राज्य की सीनियर स्कूल टीम में अपनी जगह बनाई। आदित्य तिवारी ने अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग प्राप्त खिलाड़ी है और कई स्पर्धाओं में पदक प्राप्त कर चुके है आदित्य तिवारी ने इस स्पर्धा में शहड़ोल, इंदौर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, जबलपुर, उज्जैन संभाग के खिलाडिय़ों को पराश्त किया। अंतिम चक्र में आदित्य ने पूर्व विजेता एवं अर्तराष्ट्रीय खिलाड़ी जबलपुर के शिवांश तिवारी को कड़ी टक्कर से हराकर सिल्वर मेडिल प्राप्त किया। 
         आदित्य तिवारी सागर शहर में एएनबी चैस अकडेमी नियमित खिलाड़ी है। चैस एकेडमी के कोच(जिला शतरंज संघ के सचिव ) यशपाल अरौड़ा जो कि अंतर्राष्टीय स्तर के कोच है इस उपलब्धि पर जिला स्पोर्ट अधिकारी संजय दादर और राकेश तिवारी, धमेन्द्र वर्मा, साथ ही शंतरज संघ के समस्त पदाधिकारी सदस्यों  एवं साथी खिलाडिय़ों ने बधाई दी है। आदित्य 24 नवम्बर से 28 नवम्बर तक कोलकत्ता मे होने वाली राष्ट्रीय स्कूल स्पर्धा में मध्यप्रदेश का कप्तान के तौर पर प्रतिनिधित्व करेगें।

कमलनाथ मध्य प्रदेश को महिमा प्रदेश बना रहे हैं : भूपेन्द्र गुप्ता

कमलनाथ मध्य प्रदेश को महिमा प्रदेश बना रहे हैं : भूपेन्द्र गुप्ता

भोपाल ।प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के उस बयान को भ्रामक एवं हास्यास्पद  बताया है जिसमें उन्होने प्रदेश को मदिरा प्रदेश बनाने का आरोप लगाया है।
शिवराज सिंह चौहान ने सत्ता से जाने के बाद भी अभी तक  झूठ बोलना नही छोड़ा है। जनता को याद है कि शिवराज सिंह ने जब तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की  शपथ लेने के तुरंत बाद पहले भाषण में ही मंच से ऐलान कर दिया था कि प्रदेश में पूर्ण रूप से शराबबंदी लागू होगी। फिर क्यों नही की? किसने रोका था?
इसके बाद भी उन्होंने सबसे बड़ा झूठ बोला । 
मुख्यमंत्री के रूप में 12 साल पूरे होने पर चौहान ने कहा था कि, ''हमने कभी नहीं कहा कि हम शराबबंदी करेंगे। हमने तो कहा था कि शराब एक बुराई है । 
गुप्ता ने शिवराज को स्मरण दिलाते हुए सवाल किया है कि दारू दुकान को रात 12 बजे तक खोलने के आदेश किसने दिये थे?दारू दुकानों के अहाते में "बैठकर पीने की उत्तम व्यवस्था" का वातावरण किसने बनाया था और घर में 10 बोतल शराब रखने का आदेश किसने कथित रात भर नींद न आने पर वापिस लिया था। 
गुप्ता ने कहा कि मध्यप्रदेश को मदिरा प्रदेश बनाने वाले शिवराज आज भ्रम फैलाकर मीडिया में अपना अस्तित्व बचाने की कोशिश कर रहे है। यह सब जान गए है। अब उनके झूठ और जुमले सिर्फ भाजपा के काम के है। जनता तो सारा सच जानती है। 

गुप्ता ने कहा कि कमलनाथ सरकार तो शुद्ध के लिये युद्ध और ड्रग्स फ्री राज्य बनाने की कोशिश कर रही है।अच्छी शिक्षा,पानी का अधिकार,स्वास्थ्य का अधिकार, सस्ती बिजली,जैसे फैसलों से प्रदेश को महिमा प्रदेश बना रही है।

छठ पूजा। एमपी सरकार ने 2 नवम्बर छठ पूजा के लिए ऐच्छिक अवकाश किया घोषित

छठ पूजा। एमपी सरकार ने 2 नवम्बर छठ पूजा के लिए ऐच्छिक अवकाश किया घोषित

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस। राजस्व मंत्री राजपूत निर्धारित समय से लेट पहुचे , तिरंगा झंडा को सेल्यूट करते समय असहज हुए

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस । राजस्व मंत्री राजपूत निर्धारित समय से लेट पहुचे , तिरंगा झंडा को सेल्यूट करते  समय असहज हुए

सागर ।कार्यक्रमो में मंत्रियो की लेटलतीफी जग जाहिर है । कमलनाथ सरकार के प्रथम  मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर आयोजित  मुख्य समारोह में सागर में भी यही हुआ।  राजस्व और परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत बतौर मुख्य अथिति निर्धारित समय से देरी से पहुचे। यही नही जब झंडावंदन हुआ तो सेल्यूट करने में भी कुछ सेंकड के लिए असहज हो गए।
          निर्धारित कार्यक्रम  के मुताबिक 10.25 मिनिट पर राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत को समारोह स्थल पहुचना था। वे करीब 8- 10 मिनिट लेट हुए । इसके बाद झंडावंदन किया। फिर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी और राष्ट्रगान हुआ तो राजस्व मंत्री ने सेल्यूट करने हाथ नही उठाया। फिर कलेक्टर प्रीति मैथिल और एसपी अमित सांघी  को सेलूट करते देखा तो फौरन सेलूट किया।
हालांकि राजस्व मंत्री राजपूत के लिए यह पहला मौका नही था। गणतंत्र दिवस पर भी सेल्यूट को लेकर स्थिति बनी थी और खबरे मीडिया की सुर्खियां बनी थी। इसके अलावा मंच पर कुर्सियों की कमी को लेकर भी पत्रकार और आमंत्रित अथिति परेशान होते नजर आए।
नही पहुचे सांसद विधायक,कांग्रेस अध्यक्ष
कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में प्रदेश स्थापना दिवस  के पहले समारोह में भाजपा से लेकर कांग्रेस तक के नेता पधाधिकारी नही पहुचे। सागर के कार्यक्रम में भाजपा के सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक शेलेन्द्र जैन ,महापौर अभय दरे सहित अधिकांश जनप्रतिनिधि नही पहुचे। उधर काँग्रेस की शहर अध्यक्ष रेखा चोधरी सहित अनेक पदाधिकारी नदारद रहे।
स्थापना दिवस समारोह आयोजित 
मध्य प्रदेश के के 64 वें स्थापना दिवस पर सागर जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह में प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ध्वजारोहण कर सलामी ली तथा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। समारोह में  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों शिवशंकर केशरी, रामगोपाल गोस्वामी, ताराचंद जैन का शाल श्रीफल भेंट कर स्वागत किया । सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये ,जिसमे दीपक मेमोरियल को बधाई डांस पर प्रथम, सेंट मेरी कांवेट स्कूल के द्वारा नारी सशक्तिकरण पर केंद्रित डांस को द्वितीय तथा वात्सल्य स्कूल को तीसरा स्थान प्राप्त किया । मुख्य अतिथि द्वारा पुरूस्कत किया गया । इस मौके पर कलेक्टर प्रीति मैथिल,एसपी अमित सांघी, काँग्रेस प्रदेश सचिव अमित राम जी दुबे,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे।

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2019

फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक से पैसे निकालने की कोशिश करने वाले को तीन साल की सजा सेंट्रल बैंक केसली का मामला

फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक से पैसे निकालने की कोशिश करने वाले को तीन साल की सजा
सेंट्रल बैंक केसली का मामला
सागर। किसी और की पासबुक पर फोटो लगाकर बैंक से पैसे निकालने की कोशिश करने वाले एक आरोपी को अपर सत्र नयायाधीश रघुबीर प्रसाद पटेल देवरी जिला सागर की अदालत ने अलग-अलग धाराओं में दोषी करार देते हुए तीन वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। 

      जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि  सात फरवरी2014 को आरोपी बैजनाथ पिता लक्ष्मण लोधी उम्र 28 वर्ष निवासी बिलहरी थाना केसली जिला सागर ने सेन्ट्रल बैंक आॅफ इंडिया की केसली शाखा पहुंचकर किसी भगत सिंह के  नाम की पासबुक पर अपनी फोटो चिपकाकर एवं बिड्रावल फार्म भरकर फर्जी हस्ताक्षर कर 3000 रूपए निकालने कैशियर आत्माराम मीणा के समक्ष प्रस्तुत किया। शक होने की पर जब पूछताछ की गई तो फर्जीवाडा करने की बात सामने आई। जिस पर बैंक मैनेजर समरजीत माइकल ने इसकी शिकायत थाना केसली में दर्ज कराई। थाना पुलिस ने कार्यवाही करते हुए आरोपी के विरूध मामला दर्ज कर चालान न्यायालय में पेश किया। जहंा विचारण उपरांत अपर सत्र नयायाध्ीश रघुबीर प्रसाद पटेल देवरी की अदालत ने आरोपी को दोषी करार देते हुए भादवि की धारा 419 में दो वर्ष का सश्रम कारावास, 420, 466 एवं 471 में तीन-तीन वर्ष का सश्रम कारावास, 5-5 सौ रूपए अर्थदण्ड, धारा 471 में एक वर्ष का सश्रम कारावास 500 रूपए अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। मामले की पैरवी अभियोजन की ओर से विशेष लोक अभियोजक कपिल पांडेय ने की।

नौका दौड़ प्रतियोगिता,लड़कियों ने भी जीती दौड़

नौका दौड़ प्रतियोगिता,लड़कियों ने भी जीती दौड़

सागर। भारत देश के पूर्व गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती के अवसर पर सागर विधायक शैलेन्द्र जैन द्वारा लाखा बंजारा झील में नौका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लगभग 42 पुरुष और महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया एवं कार्यक्रम को सफल बनाया। 
ये रहे विजेता
पुरुष वर्ग में डबल स्पर्धा में मोहन पिता परम लाल रैकवार एवं विनायक पिता बाबूलाल रैकवार ने प्रथम स्थान प्राप्त कर नगद राशि एवं शील्ड जीती। द्वितीय स्थान पर पीयूष पिता संदीप रैकवार एवं आशु पिता प्राण सिंह रैकवार विजयी रहे। तृतीय स्थान पर रूपकिशोर पिता मदन गोपाल रैकवार एवं हेमंत पिता भोलेनाथ रैकवार रहे। महिला वर्ग में प्रथम स्थान कुमारी निकिता पिता श्री प्रीतम रैकवार का रहा। द्वितीय स्थान पर कुमारी दीपाली पिता श्री सुरेश रैकवार एवं तृतीय स्थान पर रजनी रैकवार रही।           विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य हमारे गौरव सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर हमारे इन प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान कर प्रोत्साहित करना है ताकि इनके बीच प्रतिस्पर्धा बड़े और प्रतियोगी भावना जागृत हो। यह हमारी संस्कृति और कला का अनुपम उदाहरण है। उन्होंने इस अवसर पर स्थानीय पहलवानों की मांग पर गणपति अखाड़ा के जीर्णोद्धार हेतु दो लाख रुपये की राशि विधायक निधि से देने की घोषणा की। 

     कार्यक्रम में आयोजक मंडल के सदस्य दिलीप रैकवार, नीरज रैकवार, जीवन रैकवार, अमन रैकवार एवं जिला उपाध्यक्ष श्याम तिवारी, नितिन बंटी शर्मा, विक्रम सोनी, अनिल नैनधरा, जुगल प्रजापति, धर्मेंद्र खटीक, नीरज जैन, वृंदावन अहिरवार, चेतराम अहिरवार, नरेश यादव, अखिलेश घोषी, सीताराम पचकौड़ी, राजीव जैन, हरेन्द्र खटीक, सविता साहू, याकृति जड़िया, शारदा कोरी, सुनीता रैकवार, प्रशांत जैन, रामेश्वर नामदेव, मोनू जैन, राजीव जैन, अर्पित अहिरवार, श्रीकांत जैन, अशोक जैन, रितेश मिश्रा, राहुल पड़ेले, डॉ प्रदीप पाठक, नरेश यादव, सुरेश नामदेव, विशाल खटीक, प्रभुदयाल साहू, अंकित विश्वकर्मा, प्रहलाद पटेल, रविन्द्र वर्मा, आनंद विश्वकर्मा, नीलेश प्रजापति, शेखर कोरी, सुबोध पाराशर, कमलेश चुटकुले, हरिनारायण नामदेव, दीप्ति रैकवार, सुषमा यादव, रज्जू रैकवार, प्रेम नारायण यादव, कृष्णकुमार अहिरवार, प्रतिभा रामेश्वर चैबे, मुन्ना रैकवार, राजेश रैकवार, राजेश रैकवार, नीरज रैकवार, अमन रैकवार, जीवन रैकवार सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

राहतगढ़ कांड। 12 दंगाईयों को 10-10 साल का सश्रम कारावास,पुलिस पर किया था हमला,छीने थे हथियार

राहतगढ़ कांड। 12 दंगाईयों को 10-10 साल का सश्रम कारावास,पुलिस पर किया था हमला,छीने थे हथियार

सागर। दंगा, बलवा व पुलिस से मारपीट कर हथियार छीनने जैसे अपराध करने वाले 12 दंगाईयों को अपर सत्र न्यायाधीश विशेष न्यायालय क्रमांक 10 विद्युत अधिनियम मुकेश कुमार सागर की अदालत ने 80 पेज के अपने फैसले में अलग-अलग धाराओं में दोषी करार देते हुए 10-10 वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है।
        जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 06.03.20009 को रात करीब 10 बजे झण्डा चैक राहतगढ में जब एक ट्रक को पकडने पुलिस बल गया हुआ था तभी वहां मौजूद आरोपियों ने पुलिस के साथ मारपीट कर दी। सूचना पर तत्कालीन थाना प्रभारी आर के एस चैहान पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे तो आरोपी जलील वल्द शौकत अली 50, अलीम उर्फ हलीम वल्द वहीद कुरैशी 45, सरदार वल्द इमामुद्दीन 62, अकरम वल्द नूर मोहम्मद कुरैशी 40, अनीष उर्फ मुण्डा वल्द बाबू मजर, चांद मियां वल्द शमसुद्दीन कुरैशी 31, इकबाल उर्फ लादेन वल्द फैज मोहम्मद 36, अब्दुल बहीद वल्द मोहम्मद शहीद 55, मोहम्मद भूरा उर्फ सौरभ वल्द मजीद कुरैशी 34, जहीर वल्द वशीर कुरैशी 38, आबिद वल्द सत्तार खां कुरैशी 35 और खालिद वल्द अब्दुल हकीम कुरैशी 40 वर्ष सभी निवासी राहतगढ सहित अन्य आरोपियों ने एकत्र होकर पुलिस पर लाठी, पत्थरों से लैश होकर हमला कर दिया। आरोपी अलीम, खालिद व जलील ने हाथों में तलवार लेकर आरक्षक सुधीर गौतम के सिर पर तलवार मारी एवं रायफल छीन ली। आरोपियों ने पुलिस से हेलमेट बाॅडी गार्ड भी छीन लिए।
       हमले के दौरान उपनिरीक्षक  पांडे, उपनिरीक्षक  सोनी, सहायक उप निरीक्षक  अरजरिया, मिश्रा, प्रधान आरक्षक गयाप्रसाद एवं आरक्षक सुधीर गौतम को चोंटें आई। जिसके बाद थाना प्रभारी राहतगढ ने थाने पहुंचकर आरोपियों के विरूध मामला दर्ज कर विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। जहां विचारण उपरांत अपर सत्र न्यायाधीश विशेष न्यायालय क्रमांक 10 विद्युत अधिनियम मुकेश कुमार सागर की अदालत ने 80 पेज के अपने फैसले में 12 आरोपियों को भादवि की धारा 148, 353, 332/149 (6 काउंटस्) 333/149 एवं 397 के तहत क्रमश एक वर्ष, एक वर्ष, एक वर्ष (प्रत्येक काउटस के लिए), 5 वर्ष एवं 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं कुल 17600 रूपए अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। वहीं आरोपी जलील को आयुध अधिनियम की धारा 25(1-बी)(ए) के तहत एक वर्ष के सश्रम कारावास एवं एक हजार रूपए अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। वहीं इस मामले में तीन आरोपी अभी भी फरार बने हुए है जबकि एक आरोपी बाबू मियां वल्द शेख मोती कुरैशी की पहले ही मौत हो चुकी है। मामले की पैरवी अभियोजन की ओर से उप संचालक अभियोजन अनिल कटारे ने कीं। 

जल संरक्षण के लिए सभी स्टापडेमों के गेट तत्काल बंद करने के कलेक्टर ने दिए आदेश

जल संरक्षण के लिए सभी स्टापडेमों के गेट तत्काल बंद करने के कलेक्टर ने दिए आदेश
सागर ।कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने सागर जिले में  जल संरक्षण के मद्देनजर सभी स्टापडेमों के गेट तत्काल बंद करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा है कि वर्षा ऋतु समाप्त होने के पष्चात जल श्रोतों के जल भराव के स्तर को बनाये रखने हेतु जिला अंतर्गत स्थापित सभी नदी, नालों पर बने स्टापडेमों के गेटों को बंद किया जाना एवं जिन जल स्त्रोतों पर स्टापडेम निर्मित नहीं है उनके बहाव को रोक कर जल संग्रहित किया जाना अत्यंत आवष्यक है।
        इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने जिला पंचायत सीईओ, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग क्रमांक-1 व 2, सभी जनपद पंचायत सीईओ एवं सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी जिला सागर को निर्देषित किया है कि सभी स्टापडेमों के गेट तत्काल बंद कर दिए जाए तथा जहां स्टापडेम निर्मित नहीं है या क्षतिग्रस्त हो गए है, वहां पर नियमानुसार उन जल स्त्रांेतो पर बोरी बंधान बनाये जाकर पानी संग्रहण किए जाने हतु आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करें ताकि भविष्य में पेयजल एवं आम निस्तार हेतु पानी की समस्या उत्पन्न न हो

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस । मेहनती लोगों का मध्यप्रदेश नई उड़ान क्यों नहीं भर सकता ? कमल नाथ


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस ।
मेहनती लोगों का मध्यप्रदेश नई उड़ान क्यों नहीं भर सकता ? कमल नाथ

ब्लाग से
मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर सभी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएँ । हम सबके लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है। मैं उन सभी बंधुओं को भी हार्दिक बधाई देता हूँ  जो विदेशों में बस गए हैं और अपने प्रदेश की खूबसूरत वादियों और सुनहरे पलों को याद करते हैं। मैं उन सबको भी नमन करता हूँ, जिन्होंने मध्यप्रदेश के निर्माण में अपूर्व योगदान दिया है और उत्साहपूर्वक  राज्य के नवनिर्माण  में जुटे हुए हैं।
मध्यप्रदेश एक लंबा सफर तय कर चुका है। यह एक शानदार राज्य है। सिर्फ इसलिए नहीं कि यहाँ शांतिपूर्ण सांस्कृतिक विविधता है, मोहक जैव-विविधता, प्राकृतिक सौंदर्य है या लुभावने स्मारक है। यह अपने शांतिप्रिय और मेहनती लोगों के कारण अद्वितीय है। सर्वधर्म समभाव मध्यप्रदेश की पहचान है।
निस्संदेह, मध्य प्रदेश का सौंदर्य सबको  सम्मोहित कर देता है। नर्मदा नदी का निर्मल प्रवाह, स्वतंत्र विचरण करते टाइगर, कान्हा नेशनल पार्क की अद्भुत सुंदरता, पत्थरों पर अंकित कविता खजुराहो, अद्भुत महेश्वरी और चंदेरी साड़ी, सांस्कृतिक विविधता और भी बहुत है यहाँ।
छह दशकों की यात्रा के बाद हम  बेहतर भविष्य के लिए नई रणनीतियाँ  तैयार कर रहे हैं।  
मैं समझता हूँ  कि हमने भविष्य की रणनीतियों  पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय  बातों में अपना कीमती समय और ऊर्जा खर्च की।  मध्यप्रदेश आगे क्यों नहीं बढ़ सकता जब यहाँ के लोग मेहनती है? हम हर क्षेत्र में उत्कृष्ट बन सकते हैं। हमारे विश्वविद्यालय उत्कृष्टता हासिल कर सकते हैं। हमारा पर्यटन तेजी से पनप सकता है ।  औद्योगिक विकास में हम नया मुकाम  हासिल  कर सकते हैं। हमारे उत्साही और प्रतिभाशाली युवा चमत्कार  कर सकते हैं।  हमारे किसान अपने  कौशल से कमाल कर  सकते हैं।  हमें उनके लिए नए रास्ते बनाने होंगे। लोग अपने आत्म-विश्वास ,अपनी ऊर्जा, प्रतिभा और ज्ञान से आश्चर्यजनक परिवर्तन ला सकते हैं।
मध्य प्रदेश को एक शांतिपूर्ण राज्य बनाने का श्रेय यहाँ नागरिकों को जाता है। मध्य प्रदेश को एक उत्कृष्ट कार्य-योजना चाहिए। मौजूदा बुनियादी ढाँचे का उपयोग करते हुए मानव और प्राकृतिक संसाधनों के उत्कृष्ट प्रबंधन की जरुरत है। प्रदेश की सबसे बड़ी पूंजी यहाँ की युवा प्रतिभाएँ हैं। उन्हें अवसरों की आवश्यकता है। यह हमारा कर्त्तव्य है कि हम उनके लिए अवसर पैदा करें। मध्य प्रदेश को आगे ले जाने में हर नागरिक की  समान जिम्मेदारी है। हमने  लोक विवेक का आदर किया है।  अपनी नीतियों और निर्णयों में लोगों की अपेक्षाओं का ध्यान रखा है।
आज मध्य प्रदेश नए क्षितिज में उड़ान भरने को तैयार है। हमारी अर्थ-व्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत हमारा कृषि क्षेत्र है। अब हमें खेती में उद्यमिता को बढ़ावा देना होगा  ताकि हमारे किसान  आत्म-निर्भर बनें।
अब आर्थिक गतिविधि से युवा जनशक्ति को जोड़ने और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करना पहली प्राथमिकता है। औद्योगिक विकास का उद्देश्य नौकरी के अवसर बढ़ाना है।
मेरा विचार है कि वर्तमान का बेहतर प्रबंधन और भविष्य की उत्कृष्ट प्लानिंग जरुरी है।  प्रदेश के लोग निपुण, प्रतिभाशाली और ज्ञान से परिपूर्ण हैं। प्रत्येक नीति में उनकी आकांक्षाओं को स्थान मिलना चाहिए।  नागरिकों को बेहतर सेवाएँ देने के लिए हम वचनबद्ध है। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा लेने का समय आ गया है।
मुझे लोगों की शक्ति पर भरोसा है। मैं युवा पीढ़ी की प्रतिभा में विश्वास करता हूँ। हमें अपने उद्यमियों पर भरोसा है। मैं सशक्त हो रही महिलाओं की प्रतिभा की प्रशंसा करता हूँ।
हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह लोगों की सरकार है ।  जवाबदेह शासन के साथ लोगों के सहयोग से  हम मध्य प्रदेश को हर क्षेत्र   में मजबूत बनाएंगे।  मध्यप्रदेश अब नई उड़ान भरेगा। यह हमारा संकल्प है।
ऽ ब्लॉगर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2019

जुआ पकड़ने में लापरवाह बीट प्रभारी,एक सबइंस्पेक्टर सहित छह पुलिस कर्मी हुए लाईन हाजिर

जुआ पकड़ने में लापरवाह बीट प्रभारी,एक सबइंस्पेक्टर सहित छह पुलिस कर्मी हुए लाईन हाजिर

सागर । सागर शहर के मोतीनगर थाना क्षेत्र में जुआ पकड़ने में कार्रवाई न करने पर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने इस थाना क्षेत्र की सम्बंधित बीट में तैनात एक उपनिरीक्षक से लेकर आरक्षक स्तर तक के छह पुलिसकर्मियों को लाइन अटैच कर दिया है। पुलिस अधीक्षककी सख्ती से महकमे में हड़कम्प मंचा है।।   

दो दिन पहले एसपी स्कवॉड ने बड़ा बाजार क्षेत्र में  जुआ फड़ से पांच जुआरियों को पकड़ा था। इनके पास से  68 हजार रुपए भी जब्त किए थे । इस कार्रवाई की भनक मोतीनगर थाना पुलिस को भी नहीं लगी थी। बीट में जुआ खिलाने की जानकारी बीट पर  तैनात पुलिसकर्मियों को नही  होने पर पुलिस अधीक्षक ने इसे गंभीर लापरवाही माना है।एसपी ने बीट में तैनात उपनिरीक्षक यतेन्द्र भदौरिया, एएसआई अजय एक्का, प्रधान आरक्षक रमेश, आरक्षक हरिसिंह, पुरुषोत्तम, कैलाश को लाइन हाजिर कर दिया  है।

राजघाट बांध की ऊंचाई अब डेढ़ मीटर नहीं बल्कि 2 मीटर ही बढ़ेगी ,सीएम कमलनाथ ने दी सहमति

 राजघाट बांध की ऊंचाई अब डेढ़ मीटर नहीं बल्कि 2 मीटर ही बढ़ेगी ,सीएम कमलनाथ ने दी सहमति

सागर। राजघाट बांध की ऊंचाई अब डेढ़ मीटर नहीं बल्कि पूरे 2 मीटर ही बढ़ाई जाएगी। इस बात की सैद्धांतिक सहमति प्रदेश के मुख्यमंत्री  कमलनाथ  ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे और मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक से चर्चा के बाद  दी है। इस संबंध में मुख्यमंत्री सचिवालय के निर्देश पर संबंधित कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री  कमलनाथ जी ने सागर की जनता के लिए दिवाली के गिफ्ट के रूप में यह एक बड़ी सौगात दी है।
         शहर-जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी,त्रिलोकी कटारे और संदीप सबलोक ने मीडिया को बताया कि  के कांग्रेसजनों ने राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने के लिए पिछली सरकार में लंबी लड़ाई लड़ी थी। प्रदेश में कमलनाथ  के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार स्थापित होने के बाद इस संबंध में नए सिरे से किए गए प्रयासों के बाद पिछले दिनों प्रदेश के मुख्य सचिव आर एस मोहंती ने अपने सागर प्रवास के दौरान राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने की घोषणा की थी। परंतु प्रारंभिक रूप से इसकी ऊंचाई डेढ़ मीटर बढ़ाने की बात सामने आई है।
        पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे ने बताया कि   बांध की प्रारंभिक डीपीआर में यह पहले ही तय कर लिया गया था कि वर्ष 2011 में इसकी ऊंचाई को 2 मीटर बढ़ाया जाएगा। इस संबंध में बांध निर्माण के समय ऊंचाई बढ़ाने के लिए हाइड्रोलिक गेट लगाने को लेकर 2 मीटर ऊंची कॉलर पहले ही तैयार कर ली गई थी। ऐसे में इसकी ऊंचाई को डेढ़ मीटर बढ़ाना तकनीकी रूप से उचित नहीं होगा।
         प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी से चर्चा के दौरान कहा कि बांध की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर जब सरकार इतनी बड़ी धनराशि खर्च कर ही रही है तो इसका पूरा लाभ भी सरकार और जनता को संपूर्णता से मिलना चाहिए। उन्होंने आग्रह किया कि निर्धारित डीपीआर के अनुसार ही इसकी ऊंचाई को 2 मीटर बढ़ाया जाना चाहिए। ताकि सिंचाई और पेयजल के रूप में पूरी जनता इसका फायदा लंबे समय तक उठा सके।
         मुख्यमंत्री कमलनाथ  ने बांध की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर रखे गए तथ्यों को बड़े ही गंभीरता से सुना और उन पर अपनी सहमति जताते हुए अधीनस्थ स्टाफ को निर्देश देकर संबंधित जानकारियां मंगाने और योजना में परिवर्तन के लिए निर्देशित भी किया है।
       

भारी भरकम बिजली बिलो को लेकर काँग्रेस के प्रदेशकार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने जतायी सख्त नाराजगी

भारी भरकम बिजली बिलो को लेकर 
काँग्रेस के प्रदेशकार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने जतायी सख्त नाराजगी
सागर ।म.प्र. राज्य विद्युत मंडल द्वारा आम उपभोक्ताओं एवं किसानों को मनगढ़ंत व आंकलित खपत के भारी भरकम बिजली के बिल थमाये जाने की लगातार आ रही शिकायतों तथा मकरोनियां निवासी वृद्ध महिला फुल्ली बाई अहिरवार को 35 हजार रूपये का बिजली बिल भेजे जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने कांग्रेसजनों के साथ  मंडल के मुख्य अभियंता जी.पी. सिंह से मुलाकात कर किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को लाखों रूपये के दिये जा रहे बिजली बिलों पर सख्त नाराजगी व्यक्त की है ।
 उन्होंने  कहा कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत मकरोनियां निवासी वृद्ध महिला फुल्ली बाई अहिरवार को 35 हजार रूपये का मनगढ़ंत बिजली बिल भेजने का कोई एक मामला नहीं है इसी प्रकार वार्ड क्र.17 मकरोनिया निवासी श्री कुलदीप पिता कपूर अहिरवार को 2 लाख 14 हजार रूपये का बिजली बिल तथा श्री रविशंकर पिता गयाप्रसाद कुर्मी को 1 लाख 87 हजार रूपये का बिजली बिल व मकरोनियां वार्ड क्र. 1 सेमराबाग निवासी श्री रामदयाल पिता खाड़ेराम पटेल को 17 हजार 914 रूपये का बिल भेजा गया है इसी प्रकार संपूर्ण वि.स. क्षेत्र में आम उपभोक्ताओं एवं किसानों को मनगढ़ंत व आंकलित खपत के लाखों रूपये के बिल विद्युत मंडल द्वारा भेजे जा रहे हैं जो न्यायोचित नहीं है। उन्होंने मुख्य अभियंता जी.पी. सिंह से तल्ख लहजे में कहा कि आम उपभोक्ता एवं किसानों को प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ  की मंशानुसार सस्ती एवं शुलभ बिजली उपलब्ध कराने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को खपत अनुसार बिजली बिल दिये जावें। जिस पर मुख्य अभियंता जी.पी. सिंह ने श्री चौधरी को आश्वस्त किया कि आम उपभोक्ताओं एवं किसानों के बिजली बिलों का सुधार व अन्य समस्याओं का निराकरण अतिशीघ्र विशेष शिविर के माध्यम से किया जाएगा।
 ये रहे उपस्थित
 इस दौरान  ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष आर.आर. पाराशर, युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष अशरफ खान, पूर्व सरपंच ठाकुर गोविंद सिंह, एड. कमलेश ठाकुर, हरप्रसाद पटेल, मुल्ले चौधरी, अमित कुशवाहा, झलकन चौधरी, संजय रोहिदास, सरफराज पठान, राजेन्द्र साहनी, सुनील लाट चौधरी आदि बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।

लोकायुक्त पुलिस ने आदिमजाति कल्याण विभाग की महिला क्लर्क को 20 हजार रूपए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा

लोकायुक्त पुलिस ने आदिमजाति कल्याण विभाग  की महिला क्लर्क  को 20 हजार रूपए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा
सागर । लोकायुक्त पुलिस ने आदिमजाति कल्याण विभाग सागर में पदस्थ सहायक ग्रेड 3 मीना साहू  को 20 हजार रूपए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है । राहत राशि देने के एवज में रिश्वत मांगी गई थी। 
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि सागर जिले के खिमलाशा निवासी शिवचरण अहिरवार  द्वारा पुलिस अधीक्षकविशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त कार्यालय, सागर संभाग सागर के समक्ष
शिकायत प्रस्तुत की थी । जिसमे  आवेदक की राहत राशि 4 लाख 50 हजार रूपए
निकालने के एवज में प्रति किस्त 10 हजार के हिसाब से रूपया 20 हजार रुपये की मांग की जा रही है। शिवचरण का अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज था । जिसमे उसकी राहत राशि का मामला आदिम जाति कल्याण विभाग में लंबित था।लोकायुक्त की टीम ने आज सहायक आदिवासी कार्यालय में आरोपी मीनासाहू सहायक ग्रेड 3 को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते  रंगे हाथो गिरफ्तार किया गया। लोकायुक्त  निरीक्षक मंजू सिंह और बीएम द्विवेदी के नेतृत्व में यह कार्यवाहि की गई।

पथरिया के पूर्व भाजपा विधायक खटीक का निधन,केन्द्रीय राज्य मंत्री पटेल शामिल हुए अंतिम संस्कार में

पथरिया के पूर्व भाजपा विधायक खटीक का निधन,केन्द्रीय राज्य मंत्री पटेल शामिल हुए अंतिम संस्कार में  
दमोह। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ एवं पूर्व विधायक  गनेशराम खटीक का मंगलवार को लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया ।  उनका आज साथ अंतिम संस्कार हुआ। दाह  केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल ने उन्हें कांधा दिया। इस अवसर पर पथरिया नगर सहित दमोह जिले के सभी दलो के नेता गणमान्य और आमजन उपस्थित रहे। शवयात्रा उनके निवास खटीक मुहल्ला से प्रारंभ हुई ।

अन्तेष्टी स्थल खटीक खेरमाता के पास बोतराई रोड पर उनका दाह संस्कार किया गया। उनके निधन पर अनेक नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

गौरतलब है की उनकी म्रत्यु कल हो गयी थी ।उनकी उम्र लगभग 75 साल से अधिक थी 1998 से 2003 तक वह पथरिया विधान सभा से विधायक रहे।

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय और यूनिसेफ मिलकर देंगे पाँच युवा पत्रकारों को फेलोशिप

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय और यूनिसेफ मिलकर देंगे पाँच युवा पत्रकारों को फेलोशिप
भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय एवं यूनिसेफ बाल अधिकारों पर साथ मिलकर काम करेंगे। इस आशय का सहमति पत्र विश्वविद्यालय में हस्ताक्षरित किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति  दीपक तिवारी की उपस्थिति में यूनिसेफ की ओर से मध्यप्रदेश प्रमुख  माइकल जूमा एवं विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव श्री दीपेन्द्र सिंह बघेल ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये।
 विश्वविद्यालय के कुलपति  दीपक तिवारी ने बताया कि विश्वविद्यालय ने बाल अधिकारों के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार में भागीदारी का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय बाल अधिकारों से जुड़े विभिन्न पक्षों को मीडिया के विभिन्न पाठ्यक्रमों में शामिल करेगा। बाल अधिकारों पर केन्द्रित कार्यशालाओं का आयोजन करेगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों के लिए बाल अधिकारों पर केन्द्रित कुछ फैलोशिप भी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जायेंगी। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं में बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करना है और उन्हें बाल अधिकारों के प्रति संवेदनशील बनाना है।

      यूनीसेफ के मध्यप्रदेश प्रमुख श्माइकल जूमा ने बताया कि विश्व बाल अधिकार समझौते के हस्ताक्षर की 30 वीं वर्षगांठ मना रहा है। आज भी बाल अधिकारों पर सक्रियता से काम करने की आवश्यकता है। इसी को देखते हुए यूनीसेफ ने विश्वविद्यालय के साथ बाल अधिकारों के क्षेत्र में मिलकर काम करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर यूनीसेफ के संचार विशेषज्ञ  अनिल गुलाटी विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव प्रो. श्रीकांत सिंह] डीन अकादमिक प्रो. पवित्र श्रीवास्तव एवं निदेशक प्रशिक्षण डा. अनुराग सीठा उपस्थित थे।

कूडो खिलाड़ियों ने अक्षय कुमार टूर्नामेंट में मचाई धूम, सागर के दो खिलाड़ियों का अक्षय ने किया सम्मान

कूडो खिलाड़ियों ने अक्षय कुमार टूर्नामेंट में मचाई धूम, सागर के दो खिलाड़ियों का अक्षय  ने किया सम्मान

सूरत। गुजरात के दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम सूरत में  दिनांक 22 से 24 अक्टूबर तक 11वीं अक्षय कूमार इन्टरनेषनल कूडो प्रतियोगिता कूडो इंटरनेषनल फेडरेषन इण्डिया द्वारा आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता में भारत के अलावा मालदीप, श्रीलंका, भूटान, यू.एस.ए, केनाडा आदि देषों की टीमों ने भाग लिया।  प्रतियोगिता में मध्यप्रदेष के 136 खिलाड़ियों ने भाग लिया एवं 31 स्वर्ण पदक, 24 रजत पदक एवं 24 कांस्य पदक प्राप्त किये। प्रतियोगिता समापन के मुख्य अतिथि सिने कलाकार अक्षय कूमार थे। अक्षय कुमार कूडो इंटरनेष्नल फेडरेषन इण्डिया के चेयरमेन हैं। प्रतियोगिता में मध्यप्रदेष के 4 खिलाड़ियों को उत्कृष्ठ प्रदर्षन पर अक्षय कुमार ने मंच से सम्मानित किया। 
अक्षय कुमार ने कहा कि मैं चाहता हूॅ कि देष का हर व्यक्ति कूडो सीखे। कूडो सिर्फ खेल ही नहीं है यह आत्मरक्षा का साधन है साथ ही साथ फिजिकल फिटनेष के लिये बहुत ही उपयोगी है। कूडो को भारत सरकार ने राष्ट्रीय खेल संघ के रूप में मान्यता देदी है। अब कूडो खिलाड़ियों को भी भारत सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। 

प्रतियोगिता में सागर के 40 कूडो खिलाड़ियों ने भाग लिया एवं 12 स्वर्ण पदक, 9 रजत पदक एवं 8 कांस्य पदक प्राप्त किये। प्रतियोगिता मेें सागर के करन पटेल एवं ऋषभ पटेल को अक्षय कुमार जी ने स्टेज से सम्मानित किया। 
करन पटेल महार रेजिमेंट पब्लिक स्कूल में कूडो के प्रषिक्षक हैं एवं ऋषभ पटेल उसी विद्यालय के विद्यार्थी है।
यह सुखद संयोग है कि गुरू एवं षिष्य दोनों ने प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया एवं अक्षय कुमार ने एक साथ दोनों को सम्मानित किया।
 प्रतियोगिता में पदक विजेता खिलाड़ियों के नाम निम्न है:-
स्वर्ण पदक विजेता: करन पटेल, ऋषभ पटेल, प्रियांष मिश्रा, आदर्ष ठाकुर, अपूर्व सेन, प्रिंस पटेल, शैलेन्द्र कुर्मी, अबीर अरजरिया, सपना अहिरवार, हर्षिता सोनी, रिया मेहता, माइबम सोनी देवी।
रजत पदक विजेताः मो. सोहेल खान, हर्षित पटेल, प्रियांष यादव, षिवांष कटारे, सक्षम जैन, अमनजीत सिंघा, नमन मिश्रा, फातिमा शेख, रिया मुदगिल। 
कांस्य पदक विजेताः सत्या मौर्या, देवांष कृपलानी, अक्षत सेन, देवांष साहू, प्रियंका सोलंकी, वैष्नवी ठाकुर, स्नेहा थापा, सुप्रिया कुमारी।
हरिकांत तिवारी मध्यप्रदेष टीम के कोच नियुक्त किये गये थे एवं शुभम राठौर टीम मैनेजर थे।
प्रतियोगिता में कूडो एषोसिएषन आफ मध्यप्रदेष के महासचिव डा. मों ऐजाज़ खान  एवं हरिकांत तिवारी ने प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका निभाई।

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2019

भाजपा ने चार नवम्बर को होने " किसान आक्रोश आंदोलन " के लिए वरिष्ठ नेताओं को बनाया प्रभारी ।

भोपाल ।भाजपा ने चार नवम्बर को होने " किसान आक्रोश आंदोलन "  के लिए वरिष्ठ नेताओं को बनाया प्रभारी

जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों को भुगतान के मामले,सागर जिला तीसरे स्थान पर


जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों को  भुगतान के मामले,सागर जिला तीसरे स्थान पर
सागर । जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को निर्धारित समय अवधि में भुगतान किये जाने पर सागर जिले को प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि शाजापुर प्रथम एवं डिंडोरी द्वितीय स्थान पर हैं।
         कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की सतत् मानटरिंग के चलते जननी सुरक्षा योजना में प्रदेष में समस्त प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसके चलते प्रदेष में सागर जिले को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
       डा. पल्लवी जैन गोविल प्रमुख सचिव लोक स्थास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भोपाल के अुनसार संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के उद्देष्य से भारत सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना का प्रारंभ किया गया था। जिसमें शासकीय स्वास्थ्य संस्था में प्रसव कराने वाली ग्रामीण क्षेत्र की हितग्राहियों को 1400 रूपये एवं शहरी क्षेत्र की हितग्राहियों को 1000 रूपये की राषि प्रदाय की जाती है। विगत वित्तीय वर्ष के माह जुलाई 2018 से इस वित्तीय वर्ष के माह सितम्बर 2019 के मध्य हुये संस्थागत प्रसव के विरूद्व जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत हुये भुगतान का प्रतिषत के कारण जिले को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।                                          

पुलिस की स्पेशल टीम ने जुआ पकड़ा,पांच आरोपियों से 68 हजार बरामद

 पुलिस की स्पेशल टीम ने जुआ पकड़ा,पांच आरोपियों से 68 हजार बरामद

सागर । सागर पुलिस ने जुआ फड़ पर दबिश देकर पांच  जुआड़ियों को पकड़ा। इनके पास से 68 हजार नगद ,पांच मोबाइल फोन और तीन स्कूटी जब्त की है। पुलिस की स्पेशल टीम ने यह कार्यवाही की है । 

 पुलिस सूत्रों  के मुताबिक पुलिस अधीक्षक सा अमित सांघी के निर्देशन में  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  राजेश व्यास के नेतृत्व में टीम गठित कर  बीती  रात्रि में थाना मोतीनगर क्षेत्र अंतर्गत बिहारी मंदिर के पास चल रहे जुए फड पर दबिश दी गई ।जिसमें 05 लोगों को जुआ खेलते हुए गिरफ्तार किया गया। जुए के फड से करीबन 68,000 रुपए नगद एवं 05 से अधिक ताश की गड्डियाँ तथा 05 मोबाइल फोन आदि जप्त किये गये । इसमे तीन स्कूटी वाहन भी है। मौके से  पुलिस ने पिंटू और राजेश सेन ,सत्येंद्र पटेरिया, कुलदीप नगरिया, महेंद्र मिश्रा, और मयंक तिवारी को गिरफ्तार किया ।जिसमें S.I. अमित सिकरवार, आर.शिवम कटारे एवं अन्य पुलिसकर्मियों द्वारा कार्यवाही की गई| सभी 05 आरोपियों पर जुआ अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की गई है।

पुलिसकर्मी की लड़की ने अपने पांच साथियों के साथ टोल प्लाजा पर की चाकूबाजी,2 कर्मचारियों को आई चोटें

पुलिसकर्मी की लड़की ने अपने पांच साथियों के साथ टोल प्लाजा पर की चाकूबाजी,2 कर्मचारियों को आई चोटें
छतरपुर ।छत्तरपुर जिले के गुलगंज बड़ामलहरा रॉड पर बने टोल प्लाजा पर पेसो के लेनदेन के विवाद पर एज   प्रधान आरक्षक राजेंद्र सिंह की बेटी ने अपने पांच साथियों के साथ टोल प्लाजा पर की चाकू बाजी के  हंगामा मंचा दिया।आरोपी स्विफ्ट कार से भगवा से छतरपुर जा रहे थे।पुलिस ने इनके खिलाफ मामलादर्ज कर लिया है ।तीन आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।
जानकारी के मुताबिक बीती रात्रि  छतरपुर की तरफ जाने के लिए सफेद रंग की स्विफ्ट वी डी
आई कार एम पी 16 सी बी 3631 टोल टैक्स बेरियर के एक नम्बर गेट पर आई। जिसमे दो लड़कियां व चार लड़के सवार थे ।उस समय पर्चीकाउंटर पर तैनात टोल कर्मी रुद्र प्रताप सिंह पिता महेंद्र पाल सिंह बुन्देलाचौबीस वर्ष निवासी मुंगवारी ने पर्ची के पैसे मांगे तो जो युवक कार चलारहा था उसने कहा पैसे नही है तो काउंटर के बाहर खड़े टोल कर्मचारीरामसिंह ने कहा यदि आप लोगों के पास हकीकत में पैसे नही है तोबताओ आपकी गाड़ी फ्री में निकाल देंगे। इसी दौरान कार चालक जो अपने आप को सोलू राजा निवासी भगवा बता रहा था सो का नोटनिकाल कर रुद्र को दिया तो उसने तीस रुपये काट कर सत्तर रुपयेवापिस कर दिये जिस पर चालक ने कहा वापिसी की पर्ची क्यों नही
बनाई तो उसने कहा आपने बताया नही बस इसी पर से विवाद बन गयाऔर कार में सवार सभी लड़के व लड़कियां बाहर आ गए और गालीगलौज करते हुए काउंटर कर्मी के साथ लत घूसों से मारपीट करने लगेउसी समय एक लड़की जो अपने आप को दर्शिता राजे बता रही थी सूत्रोंके मुताबिक वह छतरपुर में पदस्थ प्रधान आरक्षक राजेन्द्र सिंह की बेटी है।
उसने चाकू निकाल कर रुद्र पर हमला बोल दिया जो उसकी दाहिने हाथकी कलाई पर लगा तथा बीच बचाव कर रहे टोल कर्मी दीपचंद राय कीउंगली में भी चाकू लगा और दर्शिता नेआस्था राजे नामक लड़की से कहाआज के लिए इतनी पिटाई काफी है कह कर तीन अन्य लड़के कार सहितमोके से फरार हो गए। जबकि दोनो लड़कियों एवम एक लड़के को टोल कर्मियों ने पकड़ करटोल बूथ में बंद कर दिया और पुलिस को सूचना दी। जिस पर पीड़ित की
रिपोर्ट पर थाना पुलिस ने तीन नामजदआरोपियों के साथ तथा तीन अन्य
के खिलाफ गुलगंज थाना में धारा 324 323 294 34 आई पी सी के तहत प्रकरण कायमकर दो लड़कियों सहित एक लड़के को मौके से हिरासत में ले लिया। एनएचएआई का टोल टैक्स नाका,cctv कैमरे में मारपीट की घटना कैद है।



सोमवार, 28 अक्तूबर 2019

कथक आचार्य पं. प्रेमनारायण गुरु पंचतत्व में विलीन।



कथक आचार्य पं. प्रेमनारायण गुरु पंचतत्व में विलीन।
सागर। पटकुई के गुरु परिवार में जन्मे प्रसिद्ध कथक आचार्य पंडित प्रेम नारायण गुरु का रविवार देर रात देहावसान हो गया।84 वर्षीय पंडित गुरु कुछ वर्षों से अस्वस्थ चल रहे थे। सोमवार को उनका अंतिम संस्कार पारिवारिक श्मशान घाट पर ग्राम पटकुई में किया गया। उल्लेखनीय है कि सागर नगर में 60 वर्ष पूर्व उन्होंने कथक नृत्य सिखाना प्रारंभ कर दिया था जिसके चलते आपने दुर्गा संगीत विद्यालय की स्थापना भी की थी। उन्होंने आदर्श संगीत महाविद्यालय सागर में भी अपनी सेवाएं दीं। कालांतर में वे सागर विश्वविद्यालय में व्याख्याता रहकर विभागाध्यक्ष पद से सेवा निवृत्त हुएI
। इस दौरान आशुतोष राणा,मुकेश तिवारी,श्रीवर्धन त्रिवेदी,जगदीश शर्मा जैसे अनेक कलाकारों को शिक्षा प्रदान की।
       आदर्श संगीत महाविद्यालय की प्राचार्य व कथक गुरु श्रीमती रागिनी श्रीवास्तव उनकी वरिष्ठ शिष्या हैं।अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कथक नृत्यांगना डॉ.शाम्भवी शुक्ला मिश्र भी उनकी ही शिष्या हैं।पं.गुरू के सांस्कृतिक अवदान के लिए उन्हें 2017 में श्यामलम् संस्था द्वारा पं.शादीलाल आचार्य संस्कृति अलंकरण से विभूषित किया गया था।पं.प्रेमनारायण गुरु जी की विशाल शिष्य परम्परा के साथ उनकी बेटी श्रीमती आरती मिश्र और दामाद रवि मिश्र उनकी स्मृति को अक्षुण्ण रखेंगे।उनके निधन पर नगर के कला,संगीत,संस्कृति,साहित्य जगत में शोक व्याप्त है।

कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या,सूदखोरों पर मामला दर्ज करने की मांग , विधायक और नाराज लोगो ने किया शव को रखकर चक्काजाम



कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या,सूदखोरों पर मामला दर्ज  करने की मांग , विधायक और नाराज लोगो ने किया शव को रखकर चक्काजाम
सागर। सागर जिले के बीना में कर्ज से परेशान किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। जिसके बाद भाजपा विधायक ने सेंकड़ो लोगों के साथ गांधी तिराहे पर शव को रखकर चक्काजाम कर दिया। नाराज लोगो ने सूदखोरों पर मामला दर्ज करने और   मुआवजे की मांग की।
सागर जिले के  बीना के सुभाष वार्ड मे  किसान कमल यादव  ने अतिवृष्टि से हुए फसलों के नुकसान एवं कर्ज से परेशान होकर जहर खाकर आत्महत्या कर ली। कांग्रेस सरकार के द्वारा समय पर मुआवजा नहीं देने के चलते भाजपा ने भाजपा विधायक महेश राय के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ गांधी तिराहै पर किसान का शव रखकर चक्का जाम कर जमकर प्रदर्शन किया और कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 
प्रदर्शन में भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।
विधायक महेश राय ने कहा कि 20 एकड़ खेती है। बारिश से फसल खराब हो गई थी।  उस पर कर्जा भी बढ़ गया था। कुछ साहूकारों ने जमीन भी लिखा ली थी। इससे प्रताड़ित होकर आत्महत्या कर ली।
 मौके पर एसडीएम केएल मिला पहुंच गए ।जिसके बाद एसडीएम के लिए किसान के परिवार को मुआवजे की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। एसडीएम के आश्वासन के बाद प्रदर्शन खत्म  हुआ।

श्रीमद भागवत कथा गौमाता महिमा काआयोजन 29 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक, गौशाला को दी जाएगी राशि

श्रीमद भागवत कथा  गौमाता महिमा काआयोजन 29 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक,
गौशाला को दी जाएगी राशि

सागर ।संगीतमय श्रीमद भागवत कथा  गौमाता महिमा का आयोजन 29 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक सी आर मॉडल स्कूल सागर के  मैदान में किया गया है । कथा व्यास पंडित विपिन बिहारी जी के सानिध्य में होने वाले इस आयोजन की समस्त  राशि श्री सावरे सरकार गौधाम सुरखी के लिए दी जाएगी। 
         पंडित विपिन बिहारी जी ने आज  मीडिया को बताया कि इस कथा का उद्देश्य गौसेवा है ।अभी तक विभिन्न कथा आयोजनों से प्राप्त करीब 90 लाख रुपये की राशि गौशाला के लिए दे चुके है ।करीब 150 अपंग लाचार गाये है । इस बार इस गो शाला का विस्तार किया जा रहा है । 100 गाये और रखी जा सकेंगी। कथा दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक चलेगी। कल 29 अक्टूबर को कलशयात्रा मोतीनगर थाना के सामने दक्षिणमुखी हनुमान जी मंदिर से आरंभ होगी। इस मौके पर गौशाला के अध्यक्ष बसन्त चोरिसिया ने इसके बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर देवी प्रसाद दुबे,अजय दुबे , मुन्ना चोबे, शिवशंकर मिश्रा,लक्मन सिंह,जगन्नाथ गुरैया, पुनीत दुबे,पप्पू तिवारी ,बाटू दुबे, आदि मौजूद थे।

Archive