SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 9 नवंबर 2019

प्रतिबंध के बावजूद पटाखे चलाने वाला जेल प्रहरी निलंबित

प्रतिबंध के बावजूद पटाखे चलाने वाला जेल प्रहरी निलंबित
ग्वालियर। राममंदिर के फैसले के मद्देनजर धारा 144 के तहत पटाखे चलाना तक प्रतिबंधित है । ऐसे में केंद्रीय जेल ग्वालियर का प्रहरी महेश अवाड आज दोपहर में कुछ लोगो द्वारा की जा रही आतिशबाजी में  शामिल हुआ और पटाखे चलाये। इसे प्रसाशन ने गलत मानते हुए जेल प्रहरी को निलंबित कर दिया।

सोशल मीडिया पर प्रतिकूल टिप्पणी करने वाला पटवारी निलंबित

सोशल मीडिया पर प्रतिकूल टिप्पणी करने वाला पटवारी निलंबित

गुना। अयोध्या फैसले को लेकर प्रसाशन ने सोशल मीडिया 144 धारा लगाई थी । ताकि माहौल नही बिगड़े। ऐसे में गुना जिले की कुंभराज तहसील के पटवारी प्रेम नारायण मीणा द्वारा अपनी फेसबुक आईडी से प्रतिकूल टिप्पणियां की । गुना के चाचौड़ा के sdm राजीव समाधियां ने  इस मामले में पटवारी प्रेमसिंह को निलंबित कर दिया।

अयोध्या मंदिरफैसला: निर्णय का सम्मान, सद्भाव बना रहा,पुलिस प्रशासन रहा चौकस

अयोध्या मंदिरफैसला: निर्णय का सम्मान, सद्भाव बना रहा,पुलिस प्रशासन रहा चौकस

सागर । अयोध्या में राममंदिर के फैसले के बाद सागर जिले में अमनचैन कायम था। हालांकि शुरू में बाजारों में सुनसान छाया था। लेकिन फैसले के बाद जनमानस निकला। सभी ने फैसले सराहनीय बताते हुए इसका सम्मान किया।इसमे पोलिसऔर प्रसाशन की भूमिका अहम रही । लगातार चौकसी और  जनप्रतिनिधियों और धार्मिक संगठनों से लगातार संपर्क ने  साम्प्रदायिक सोहाद्र को  बनाये रखा।
चौकस अधिकारी,लगातार मॉनिटरिंग
 कानून व्यवस्था के लिये पुलिस व प्रषासन के अधिकारी पूरी तरह चौकस कार्य कर रहे हैं। पुलिस नियंत्रण कक्ष सागर में कमिष्नर श आनंद कुमार शर्मा और आईजी सतीष सक्सेना ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने शहर का भ्रमण किया
 शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक व पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी ने संयुक्त रूप से अधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न मार्गो का भ्रमण किया। उन्होंने गोपालगंज, बस स्टेण्ड, तीनवत्ती, कटरा बाजार, राधा तिराहा, भगवानगंज, सदर, मोतीनगर का भ्रमण किया। इस अवसर पर उनके साथ वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
       सीसीटीव्ही कैमरों के माध्यम से नगर के चप्पे -चप्पे पर पुलिस व प्रषासन द्वारा नजर रखी जा रही हैं। पुलिस नियंत्रण कक्ष में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक और पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी ने सीसीटीव्ही के जरिये नगर के विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया।
9 से 11 नवम्बर तक पीली बत्ती लगाने की अनुमति
       प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 9, 10 व 11 नवंबर 2019 के लिए प्रदेश के सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स एवं पुलिस अधिकारियों के लिए पीली बत्ती के उपयोग की अनुमति दी है। यह आदेष मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी किया गया है।        कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक विभिन्न स्थानों पर कार्यपालक दण्डाधिकारी डयूटी लगाई गई है। नियुक्त किये गए दण्डाधिकारियों में  पवन बारिया नगर दण्डाधिकारी व कुलदीप सिंह यादव तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी की डयूटी कटरा चौकी, संतोष चंदेल अनुविभागीय दण्डाधिकारी व सुश्री सोनम पाण्डे नायब तहसीलदार कार्यपालिक दण्डाधिकारी की डयूटी कोतवाली थाना क्षेत्र, श्रीमती अंजली शाह संयुक्त कलेक्टर व श्री नरेन्द्र बाबू यादव तहसीलदार कार्यपालिक दण्डाधिकारी केन्ट थाना क्षेत्र में डयूटी लगाई गई है। श्री अदित्य शर्मा डिप्टी कलेक्टर व डा. राकेष अहिरवार अधीक्षक भू-अभिलेख मोतीनगर थाना क्षेत्र में डयूटी लगाई गई है। सुश्री अमृता गर्ग डिप्टी कलेक्टर एवं श्री श्यामलाल धनक सहायक भू-अभिलेख की मकरोनिया थाना क्षेत्र मंे डयूटी लगाई गई है। श्री वैभव बैरागी नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी व श्री अजेन्द्रनाथ प्रजापति नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी की गोपालगंज एवं सिविल लाईन थाना क्षेत्र में डयूटी लगाई गई है।                       
  

अयोध्या फैसला।किसी की हारजीत नही हुई,मामला राजनीतिक था , सुप्रीम कोर्ट ने समापन कर दिया:पूर्व गृहमन्त्री

अयोध्या फैसला।किसी की हारजीत नही हुई,मामला राजनीतिक था , सुप्रीम कोर्ट ने समापन कर दिया:पूर्व गृहमन्त्री
सागर । अयोध्या में राम मंदिर के फैसले का स्वागत करते हुए पूर्व गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि इस फैसले को किसी की हारजीत से नही देखा जा सकता है । सभी पक्षो ने इसका संम्मान करते हुए सराहा है । सुप्रीम कोर्ट ने तथ्यों पर आधारित निर्णय सुनाया है। सत्यता की जीत है । आज अमन चैन है ।यह फैसले की सत्यता का प्रमाण है । यह राजनीतिक मामला था जिसका आज सुप्रीम कोर्ट  ने समापन कर दिया। उन्होंने सागर में मीडिया से चर्चा में कहा कि भाईचारा बना रहे यह हम सबकी जिम्मेदारी है खासतौर से जनप्रतिनिधियों की।

अयोध्या फैसला। साम्प्रदायिक सौहार्द्र और न्यायपालिका की प्रतिष्ठा बढाने वाला:नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

अयोध्या फैसला। साम्प्रदायिक सौहार्द्र और न्यायपालिका की प्रतिष्ठा बढाने वाला:नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

सागर। एमपी विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष भार्गव ने आज अयोध्या फैसले पर सागर में मीडिया से कहा कि फैसला निष्पक्ष और ऐतिहासिक है। asi की रिपोर्ट को प्रमाणित मानते हुए अपना निर्णय सुनाया। इसके आधार पर रामलला को जमीन मिली। वही मस्जिद के लिये अलग से 5 एकड़ जमीन देने की बात कही गयी। मेने अपने जीवन मे इतना संतुलित फैसला नही देखा। इस फैसले से साम्प्रदायिक सौहार्द्र बढ़ा है वही  न्यायपालिका की  साख बढ़ी। 

सीएम कमलनाथ ने अयोध्या फैसले के बाद प्रदेश में शांति सद्भाव बनाये रखने की अपील की

सीएम कमलनाथ ने अयोध्या फैसले के बाद प्रदेश में शांति सद्भाव बनाये रखने की अपील की
भोपाल। सीएम कमलनाथ ने फैसला आने के बाद ट्वीट किया कि अयोध्या मामले पर फ़ैसला आ चुका है।एक बार फिर आपसे अपील करता हुँ कि सर्वोच्च न्यायालय के इस फ़ैसले का हम सभी मिलजुलकर सम्मान व आदर करे।
किसी प्रकार के उत्साह ,जश्न व विरोध का हिस्सा ना बने।
अफ़वाहों से सावधान व सजग रहे।किसी भी प्रकार के बहकावे में ना आवे। 
आपसी भाईचारा , संयम , अमन-चैन ,शांति , सद्भाव व सोहाद्र बनाये रखने में पूर्ण सहयोग प्रदान करे।
सरकार प्रदेश के हर नागरिक के साथ खड़ी है।क़ानून व्यवस्था व अमन-चैन से खिलवाड़ करने वाले किसी भी तत्व को बख़्शा नहीं जावेगा। 
पूरे प्रदेश में पुलिस प्रशासन को ऐसे तत्वों पर सख़्ती से कार्यवाही के निर्देश पूर्व से ही दिये जा चुके है।
यह प्रदेश हमारा है , हम सभी का है , कुछ भी हो , हमारा प्रेम , हमारी मोहब्बत , हमारा भाईचारा , हमारा आपसी सोहाद्र ख़राब ना हो , यह हम सभी की ज़िम्मेदारी है।
आज आवश्यकता है अमन व मोहब्बत के पैग़ाम को सभी तक फैलाये , नफ़रत व वैमनस्य को परास्त करे।

एमपी में भाजपा के मंडल चुनाव हुए स्थिगित,प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने की घोषणा

एमपी में भाजपा के मंडल चुनाव हुए स्थिगित,प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने की घोषणा 
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने  दिनांक 9 एवं 10 नवम्बर को होने वाले मंडल चुनावो के लिए स्थिगित कर दिया है । उन्होंने ट्विटर पर यह जानकारी दी। मंडल चुनाव कुछ समय के लिए स्थगित कर दिए गए आगामी निर्वाचन की जानकारी अलग से दी जाएगी ।

शुक्रवार, 8 नवंबर 2019

एमपी में कल 9 नवम्बर को सभी स्कूले और शराब दुकान बंद रहेंगी,आदेश जारी

एमपी में कल 9 नवम्बर को सभी स्कूले और शराब दुकान बंद रहेंगी,आदेश जारी
भोपला ।राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि कल दिनांक 09 नवम्बर 2019 को मध्यप्रदेश के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में एक दिवस का अवकाश रहेगा।
सुधीर कुमार कोचर
उप सचिव , मध्यप्रदेश शासन
स्कूल शिक्षा विभाग
निर्देशानुसार कल दिनांक 9 नवंबर 2019 को प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज एवं सभी लिकर शॉप बंद रखी जाएं
उप सचिव
मुख्य सचिव कार्यालय

सीएम कमलनाथ प्रदेश में शांति व सद्भावना बनाये रखने की अपील की

सीएम कमलनाथ प्रदेश में शांति व सद्भावना बनाये रखने  की अपील की

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया कि अयोध्या मामले पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के मद्देनज़र मैं प्रदेश की जनता से अमन-चैन,शांति व सद्भावना की अपील करता हुँ।
हर वर्ग से अपील करता हुँ कि जो भी फ़ैसला आये, सभी मिलजुलकर उसका सम्मान व आदर करे।
प्रदेश की गंगा-जमुनी की संस्कृति के अनुरूप हम सभी को अपना भाईचारा क़ायम रखते हुए हमारा आपसी सोहाद्र व सद्भाव क़ायम रखना है।
किसी भी प्रकार की अफ़वाहो से सावधान व सजग रहे।
क़ानून व्यवस्था के पालन में सभी सहयोग करे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सांसद मोतीलाल वोरा ने छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर लिखा पत्र

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सांसद एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ने छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर लिखा पत्र

मोनिया मेला। एक मेला में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव तो दूसरे में मन्त्री हर्ष यादव जमकर नाचे



मोनिया मेला। एक मेला में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव तो दूसरे में मन्त्री हर्ष यादव जमकर नाचे 
सागर। एमपी के बुंदलखण्ड अंचल में दीवाली के दूसरे दिन से मेलो के आयोजन होते है । इनमे परम्परागत नृत्यों की धूम रहती है।इनमे नाचने का मोह जनप्रतिनिधियो के मन मे  भी खूब रहता है । सागर जिले में ऐसे ही मेलो में आज एक  में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव तो दूसरे मेला में कमलनाथ सरकार के मन्त्री हर्ष यादव  जमकर नाचते दिखे।
       नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव आज शाम को रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में सुनार नदी के किनारे पीरा घाट पर देवउठनी ग्यारस के अवसर पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले पारम्परिक मोनिया मेले में सम्मिलित हुए। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने दिवारियों की धुन पर ग्वालों के साथ किया ग्वाल नृत्य किया।
मंत्री हर्ष यादव नाचे  मड़ई मेला मे
         नवकरणीय उर्जा विभाग मंत्री श्री हर्ष यादव ने आदिवासी बाहुल्य विकासखंड केसली के ग्राम तूमरी में मड़ई मेले में पहुंचकर आदिवासियों की  पारंपरिक ढाल की पूजा अर्चना की। मंत्री  यादव ने  ढाल लेकर आदिवासियों के साथ पारंपरिक नृत्य में शामिल हुए। उन्होंने जनसमूह के उपर पुष्प वर्षा भी की। इसके पहले वे मड़ई मेले में घूमकर दुकानदारों से मिले और दुकानदारों का हालचाल जाना

कामवाली बाई का विजिटिंग कार्ड वायरल, ढेरो आये कॉल ,बंद करना पड़ा फोन

कामवाली बाई का विजिटिंग कार्ड वायरल, ढेरो आये कॉल ,बंद करना पड़ा फोन 
पुणे ।महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक काम वाली बाई सुर्खियों में है। इसके पीछे की वजह भी बेहद खास है। दरअसल, इस काम वाली बाई के पास अपना विजिटिंग कार्ड है जो इसने अपने लिए लोगों के यहां काम करने के लिए छपवाया था। जिसके बाद से काम वाली गीता काले और उसका विजिटिंग कार्ड चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे लोग सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं। कुछ यूजर्स ने इसे विजिटिंग कार्ड ऑफ ईयर तक कहा है। कार्ड के वायरल होने के बाद बाई को देश भर से काम के ऑफर वाले फोन आ रहे हैं. 
पुणे स्थित बाधवान इलाके की रहने वाली गीता काले घरों में काम करती हैं. उनके विजिटिंग कार्ड पर लिखा है, 'घर काम मौसी इन बाधवान. आधार कार्ड प्रमाणित.' इसके साथ ही वो किस काम के लिए कितने पैसे लेती हैं, कार्ड पर इसका भी जिक्र किया गया है. गीता काले का विजिटिंग कार्ड भले ही रातों रात देश भर में चर्चा का विषय बन गया हो लेकिन इसके पीछे की कहानी नौकरी जाने के बाद शुरू होती है.
बताया जा रहा है कि गीता डोमेस्टिक हेल्प का काम कर अपना परिवार चलाती हैं. एक दिन वो धनश्री शिंदे के यहां रोज की भांति काम करने पहुंचीं. उन्हें उदास और तनाव में देखकर धनश्री ने जब इस बारे में पूछा तो गीता काले ने बताया कि बगैर मेरी गलती के मुझे एक जगह काम से निकाल दिया गया है.
बाई के पास देश विदेश से आ रहे कॉल
बता दें कि धनश्री डिजिटल मार्केटिंग के पेशे में हैं. उन्होंने गीता की मदद करने की सोची. उनके दिमाग में गीता के लिए विजिटिंग कार्ड बनवाने का विचार आया. उन्होंने इसके लिए काम शुरू किया और दो दिन में कार्ड बनकर आ गया. धनश्री ने गीता से इस कार्ड को सोसायटी के गार्ड्स को बांटने को कहा. वहीं उन्होंने इसे अपने वॉट्सऐप ग्रुप में भी शेयर कर दिया. देखते ही देखते यह कार्ड इंटरनेट पर वायरल हो गया. काम देने के लिए इतने कॉल आ रहे हैं कि गीता काले ने तंग आकर अपना मोबाइल फोन ही बंद कर दिया.

बेड टच गुड़ टच की समझाया ,पाॅक्सो अधिनियम जागरूकता कार्यक्रम में


बेड टच गुड़ टच की समझाया ,पाॅक्सो अधिनियम जागरूकता कार्यक्रम में
सागर  । शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में पाॅक्सो अधिनियम जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विषय विषेषज्ञ डॅा. नम्रता जैन द्वारा अधिनियम की जानकारी दी गई तथा विद्यार्थीयों को गुड टच तथा बैड टच की अवधारणा को विस्तार से समझाया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ नीरा सहाय ने नैतिक मूल्यों के बारे में जानकारी दी तथा छात्र जीवन में उनका महत्व बताया। राखी गौर तथा डाॅ. अंजली सोनी द्वारा पाक्सो एक्ट के विषय में बतया कि यह विधेयक यौन शोषण, यौन उत्पीड़न, तथा पोर्नोग्राफी जैसे अपराधों से बच्चों के संरक्षण का उपबंध करता है।
           कार्यक्रम में डाॅ. ए.सी. जैन, डाॅ. राजेष कुमार चैधरी श्री उदय सिंह, श्री संजय प्रताप सिंह, डाॅ, नीतेष मिश्रा, डाॅ. गरिमा मोदी,  राहुल मुक्ती डाॅ. अषोक कुररिया,  रविन्द्र तिवारी, पुष्पेंन्द्र पाठक, एवं सुषील केषरवानी एवं लगभग 200 विद्यार्थी उपस्थिति थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. दुर्गेष नंदनी गायकवाड ने किया तथा आभार कार्यक्रम प्रभारी डाॅ. दिव्या गुरू ने माना।

रेलवे ने ड्यूटी पर लगाया 'यमराज', अनोखे अंदाज में बचा रहा है लोगों की जान

 रेलवे ने ड्यूटी पर लगाया 'यमराज', अनोखे अंदाज में बचा रहा है लोगों की जान
एबीपी न्यूज़
           मुंबई ।सख्त नियमों और जुर्माना लगाने के बावजूद कई लोग अपने जीवन को खतरे में डालते हुए रेल की पटरियों को पार करते हैं. इसे लेकर अब पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने एक जागरूकता अभियान चलाया है जिससे लोगों को खतरे की चेतावनी दी जा रही है. यह अभियान इतना अनोखा है कि हर तरफ इसकी चर्चा की जा रही है.
          इस जागरूकता अभियान के तहत पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने इस मुद्दे पर यात्रियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए मृत्यु के भगवान 'यमराज' की ड्रेस में एक आरपीएफ जवान को तैनात किया है.
       यह आरपीएफ जवान 'यमराज' के रूप में लोगों को सुरक्षा जागरूकता जानकारी प्रदान कर रहा है और उन्हें पटरियों पर चलने से रोकने के लिए कह रहा है।कुछ लोगों को तो ये अपने कंधे पर भी उठा ले रहा है. रेलवे की इस अनोखी पहल की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं.आरपीएफ जवान यमराज के कैरेक्टर में लोगों को सुरक्षा की सीख दे रहा है. सोशल मीडिया पर इसे काफी शेयर किया जा रहा है.

एबीपी न्यूज़

गुरुवार, 7 नवंबर 2019

गांधी संदेश पदयात्रा पहुंची कर्रापुर ,कांग्रेसजनों ने किया आत्मीय स्वागत

गांधी संदेश पदयात्रा पहुंची कर्रापुर ,कांग्रेसजनों ने किया आत्मीय स्वागत
सागर। राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश गांधी स्मारक निधि छतरपुर के तत्वाधान में 01 नवम्बर से 12 नवम्बर तक गांधी आश्रम छतरपुर से बीना तक पं.  प्रेमनारायण मिश्रा की अगुवाई में निकाली जा रही गांधी संदेश पदयात्रा का आगमन नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम वीरांगना सहोद्राबाई की नगरी कर्रापुर में हुआ ।जहां सैंकड़ों कांग्रेसियों ने ब्लाक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण, मकरोनियां के संयुक्त तत्वाधान में म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में पदयात्रा की अगुवाई कर रहे पं.  प्रेमनारायण मिश्रा तथा पदयात्रा में चल रहे सुरेश भाई सर्वोदयी, महिपत विश्वकर्मा, मूलचंद भगतजी, रवि प्रकाश शुक्ल, विकास मिश्रा, वीरेन्द्र सिंह, सुनील दुबे, अशोक दुबे, कृष्णकांत मिश्रा, शिवाशीष तिवारी, वरुण पंचाल, राजकिशोर कुशवाहा, विनोद कुमार वर्मा आदि पदयात्रियों के भव्य स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। पदयात्रियों की भव्य अगवानी ढ़ोल ढमाकों के साथ सूत की माला पहनाकर की गई। 
     गांधी संदेश यात्रा की अगुवाई कर पं. श्री प्रेमनारायण मिश्रा ने कहा कि आज सौभाग्य की बात है कि राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर निकाली जा रही गांधी संदेश पदयात्रा लेकर वीरांगना सहोद्राबाई राय की नगरी में आने का अवसर मिला है हम बारम्बार वीरांगना सहोद्राबाई राय को नमन करते हैं और जिस प्रकार से उन्होंने पूरे भारत वर्ष में इस नगर को अलग पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि पूज्य महात्मा गांधी जी ने दो सिद्धांतों को लेकर के सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर अंग्रेजों को अपने देश से झण्डा दिखाकर के बिना अहिंसा किये देश से बाहर भगा दिया था जिसमंे पूरे भारत का जनसहयोग रहा था। म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि जिन सपनों को लेकर पूज्य महात्मा गांधी जी ने महबूब भारत को अंग्रेजी शासन से आजाद कराया था आज देश के अंदर तमाम वह शक्तियां जो पूज्य महात्मा गांधी जी के विचारों को खत्म कर देना चाहती हैं और गोडसे की विचारधारा को परोसने का काम कर रही हैं मौजूदा हालात में जो भी गांधीवादी विचारों की बात करता है उसे कमजोर कहा जाता है लेकिन इसे हमें न भूलें कि पूज्य महात्मा गांधी जी वो थे जो इस देश के अंदर अग्रेजों की तोपों के सामने अपना सीना तान के खड़े हो जाते थे ऐसे राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधी संदेश यात्रा के रूप में पूज्य महात्मा गांधी जी के विचारों की क्रांतिकारी मशाल लेकर चल रहे सभी पदयात्रियों को साधुवाद ज्ञापित करता हूं। कार्यक्रम को जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्षद्वय अखिलेश मौनी केशरवानी, देवेन्द्र पटैल, म.प्र. कांग्रेस के सचिव अमित रामजी दुबे, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह चावड़ा, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, पुष्पेन्द्र सिंह, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षद्वय सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी, एड. राजेश दुबे, आर.आर. पाराशर, परषोत्तम शिल्पी, इम्तियाज हुसैन, सरफराज पठान, मोहन अहिरवार आदि ने संबोधित कर पूज्य महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती के अवसर पर निकाली गई पदयात्रा को मील का पत्थर बताते हुए पूज्य महात्मा गांधी जी के बताए मार्ग पर चलने का आव्हान किया। कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया अंत में आभार पूर्व सरपंच अवधेश सिंह ने माना। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व सरपंच विशाल सिंह, भगवान सिंह ठाकुर, द्वारका चौधरी, रवि पटैल, रामअवतार सिंह, राजेन्द्र सिंह, अनिल कुर्मी, मोतीलाल पटैल, धर्मेन्द्र सिंह, मुल्ले चौधरी, राजेश ठेकेदार, राघवेन्द्र सिंह, विश्वनाथ अग्निहोत्री, कोमल सिंह, रोहित वर्मा, धीरज खरे, संदीप चौधरी, झलकन चौधरी, तुलसीराम, जीवनलाल, गौतम अहिरवार, जयकिशोर मिश्रा, अफजल खान, देवेन्द्र चौधरी, सीताराम आदि बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।

जमीनी विवाद पर भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष की हत्या, नेता प्रतिपक्ष भार्गव जताया शोक




जमीनी विवाद पर भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष की हत्या, नेता प्रतिपक्ष भार्गव जताया शोक

*भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सौरव पाटकर की निर्मम हत्या*
छतरपुर। जिला मुख्यालय के दूरस्थ अंचल बकस्वाहा में जमीनी विवाद के चलते भाजपा युवामोर्चा के मंडल अध्यक्ष सौरभ पाटकर की धारदार हथियार से हत्या कर दी।  एक महिला और उसके दो बेटों ने मिलकर सौरभ पाटकर के साथ लाठियों एवं हंसिए से मारपीट कर दी। गंभीर अवस्था में सौरभ को दमोह के जिला अस्पताल ले जाया जा रहा था जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।
बकस्वाहा टीआई आरएन तिवारी ने बताया कि सौरभ पाटकर एवं अब्दुल के बीच वीरगढ़ में एक जमीन को लेकर विवाद था। इसी विवाद के चलते जब अब्दुल की मां गुरुवार की शाम यहां घास काट रही थी तो सौरभ ने आकर इसका विरोध किया। विरोध का जवाब देते हुए अब्दुल और उसके भाई अमीन व उसकी मां ने सौरभ पर लाठी डंडों से हमला बोल दिया और हाथ में मौजूद हंसिया मार दिया। गंभीर घायल अवस्था में सौरभ को दमोह अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दमा तोड़ दिया। मृतक सौरभ की उम्र 32 साल थी। एक वर्ष पहले ही उसकी शादी हुई थी। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है ।
नेता प्रतिपक्ष ने घटनाकी निंदा की और शोक जताया
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने ट्वीट ने इस घटना पर ट्वीट किया
 @BJYM मंडल अध्यक्ष श्री सौरव पाटकर की निर्मम हत्या का दुःखद समाचार मिला। इस घटना की निंदा करता हूँ। इसतरह की घटनाएं होना प्रदेश सरकार की लचर कानून व्यवस्था को दर्शाती हैं। प्रभु श्री सौरव की आत्मा को शांति दे। उनके परिजनों पर हुए वज्रपात को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। https://t.co/1dpet6DRWE



स्काउट/गाइड ने मनाया 69 वॉ स्थापना दिवस

स्काउट/गाइड ने मनाया 69 वॉ स्थापना दिवस

सागर। भारत स्काउट गाइड  की स्थापना दिवस पर  संभागीय ईकाई के तत्वाधान में जिला सागर के स्काउट/गाइड रोवर रेंजर यूनिट के साथ सागर जिले की कलेक्टर  प्रीति मैथिल जी को एवं एस.पी. अमित सांघी व संयुक्त संचालक लोक शिक्षण डॉ. आर. एन. शुक्ला जी को बेच लगाकर स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट सागर  गजराज ,जिला सचिव  गौरी शंकर शर्मा ज्योति यादव सुश्री उर्मिला रैकवार, जितेन्द्र शरण गुप्ता  कुलदीप अहिरवार,  संजय सूर्यवंशी कु वैष्णवी यादव कु.अनन्या दुये निलेश आर्य आदि उपस्थित रहे। इस के पूर्व स्काउट एंव गाइड द्वारा स्वच्छ भारत सुदर भारतरैली का आयोजन उत्कर्ष रकुल से सेमरा  ग्राम तक किया  गया।उत्कर्ष विद्यालय प्राचार्य  आर के सेनी  ने हरिझंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में स्काउट एवं गाइड, कब बुलबुल के साथजिला सचिव  गौरीशंकर शर्मा , लीलाधर अहिरवार जिला संगठक सुश्री रश्मि काछी सुश्री पुजादुवे , रमेश अहिरवार , भुपत सिंह ,श्रीमती दुर्गा गोया , आदि ने भाग लिया ।


'योग द्वारा तनाव प्रबंधन' पर आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला का समापन


'योग द्वारा तनाव प्रबंधन' पर आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला का समापन
सागर । डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय वि.वि.. सागर  के योग विभाग द्वारा आयोजित   'योग रो तनाव प्रबंधन' विषय  पर सात दिवसीय  कार्यशाला का आज समापन हुआ।समापन।  समारोह कुलपति प्रो0 आर पी तिवारी के मुख्य आतिथ्य एवं यूजीसी के  मानव संसाधन विकास केन्द्र के निर्देशक प्रो० आर टी बेंद्रे  एवं शिक्षा  अध्ययनशाल के अधिष्ठाता प्रोफेसर गणेश
शकर गिरी की उपस्थिति में हुआ। इसके विशेष अथिति योगाचार्य विष्णु आर्य, आयुर्वेदाचार्य राजेश शुक्ला, पूर्वयोगविभागाध्यक्ष प्रो0 यु एस गुप्ता, मनोविज्ञान विभाग के ज्ञानेश तिवारी  उपस्थित थे
कुलपति प्रो० तिवारी  ने स्वास्थ्य एवं तनाव प्रबंधन पर  कहा कि हमारे अन्दर विधमान
क्षमताओं, विशेषताओं आदि का ज्ञान न होना ही मानसिक अस्वस्थता एवं तनाव का प्रमुख कारण है। इन चुनौतियों को ध्यान में रखतेहए ही योग में अनेक उपायों का वर्णन किया गया है ।जो हमारी चित्त शुद्धि एवं आत्मज्ञान प्राप्त करने की भारतीय परातन विधा है।जिसके द्वारा सकरात्मक विचार एवं आत्मसम्प्रत्य का निर्माण, मानसिक शान्ति की प्राप्ति, तनाव च चिन्ता आदि मानसिक रोगों सेमुक्ति, विभिन्न परिस्थियों के साथ सामंजस्य की स्थिति, शरीर, मन एवं आत्मा का  संतुलन, वैयक्तिक उर्जा का वैश्विक या दिब्य उर्जासे समन्वय आदि की प्राप्ति सम्भव  है। 
         योगविभागाध्यक्ष प्रो गणेश शंकर गिरि ने अपने वक्तव्य में कहा कि तनाव प्रबंधन आधुनिक समय में विश्व शान्ति हेतु अत्यन्त उपयोगी हो गया है क्योंकि प्रत्येक प्राणी ने भौतिकीकरण के कारण समर स्वारस्य का अभाव होता जा रहा है इसका निदानयोग में वर्णित विभिन्न उपायों जिनमें पमुख रूप से व्यवस्थित दिनचर्या, सदाचार, सव्यवहार एवं योगाभ्यास आदि के पालन से ही संभवइ है ।ईनके पालन से जीवन में किसी भी प्रकार के तनाबका प्रबंधन सभव है। इस कार्यशाला का उददेश्य प्रत्येक व्यक्ति केशरीर और मन और उनसे जुड़ी तनाव जनित समस्याओं एवं उनके निराकरण करना था। 
              डा0 बेंद्रे ने योग को एक जीवन शैली के रूप में अपनाने की चर्चा करते हुए योग को पित्त का विज्ञान बताया।उन्होंने ने अपने वक्तव्य में योग परपरा एव इसके आईनिक महत पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि योग द्वारा व्यक्ति कासर्वगीण विकात अनेक प्रकार की साधनाओं एवं नैतिक मूल्यों के द्वारा किया जा सकता है।
कार्यशाला  का  महेन्द्र शर्मा ने  संचालन किया एवं डा.आर०टी० बेन्द्र ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में तनाव प्रबंधन पर आधारित माईम की प्रस्तुति ज्योति, ऋशिता एवं महादेवी द्वारा दी गई। योगाभयास का प्रदर्शन  किया गया। कार्यकम में अरुण साव, मधुकर, दयानन्द प्रकाश, प्रेरणा, दशरथ, किरण,बाबुराव, अजय, निहारिका, अविनाश, राज भाउ, रामकृष्ण, प्रमोद, मालवी, राजेन्द्र, अकिंत कोमल, दिनेश, ज्योति, प्रवेश व नवीन आदि
विश्वविद्यालय के अध्यापक एवं छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

सागर में भाजपा मंडल अध्यक्ष के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त

सागर में भाजपा मंडल अध्यक्ष के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त
सागर ।भारतीय जनता पार्टी के संगठन पर्व के तहत मंडल अध्यक्षो की निर्वाचन प्रक्रिया मंडलो में नियुक्त किये गये। निर्वाचन अधिकारियों के साथ-साथ किये गये पर्यवेक्षक भी मंडलो में पहुंचकर मंडल अध्यक्षो निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण करायेंगे। इस संबंध में पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रभुदयाल पटैल एवं चुनाव की दृष्टि से जिले के सह निर्वाचन अधिकारी जाहर सिंह ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के 9 और 10 नबंवर को होने जा रहे मंडल अध्यक्षों के चुनाव निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराने की दृष्टि से भारतीय जनता पार्टी ने जिले के 33 मंडलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ ही मंडलो में पर्यवेक्षक नियुक्त किये जो मंडलो में जाकर मंडल अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करायेंगे। 
ये रही सूची
सागर नगर मंडल में धरमू राय, डाॅ. हरिसिंह गौर हरिराम सिंह, भीमराव अंबेडकर मंडल श्रीमति आशा टेकाम, बीना नगर, दुरग सिंह परिहार, बीना ग्रामीण वीर सिंह उरदौना, खिमलासा हरिओम केशरवानी, मंडी बामोरा वीरेन्द्र जैन मालथौन, खुरई नगर विकास बेलापुरकर, खुरई ग्रामीण विजय पटैल, मालथौन नरेन्द्र ठाकुर, बांदरी यशवंत करोसिया, सुरखी अतुल भाई देवडिया, जैसीनगर इंदू चैधरी, सिहोरा श्रीमति पुष्पा शिल्पी, राहतगढ़ अर्पित पाण्डे, देवरी नगर पंकज मुखारया, गौरझामर सुधीर यादव, केसली मुकेश जैन ढाना, महाराजपुर भरत पंडा, रहली नगर रामअवतार पांडे, रहली ग्रामीण विनय मिश्रा, गढ़ाकोटा नगर सुश्री मनोरमा गौर, गढ़ाकोटा ग्रामीण राजेश केशरवानी, शाहपुर अनिल तिवारी, सदर सुश्री याकृति जढ़िया, मकरोनिया नगर गंगाराम ठेकेदार, मकरोनिया ग्रामीण कपिल मलैया, नरयावली प्रदीप राजौरिया, सागर ग्रामीण श्रीमति ज्योति दुबे, बण्डा राजधर यादव, बहरोल भगवती जाटव, दलपतपुर प्रदीप पाठक, शाहगढ़ गोविंद जढ़िया आदि अपने-अपने संबंधित मंडलो में पर्यवेक्षक की भूमिका में पहुंचकर मंडल अध्यक्ष की निर्वाचन की प्रक्रिया को पूर्ण करायेंगे।

कर्नल बी.के.सिंह ने किया NCC कार्यालय का निरीक्षण

कर्नल बी.के.सिंह ने किया NCC कार्यालय का निरीक्षण
सागर । NCC की 3MP Sig. कंपनी के कमांडिग आफीसर कर्नल बी.के.सिंह ने जनता उ.मा. विद्यालय सागर का निरीक्षण किया ।उन्होंने विद्यालय के प्राचार्य  एम.के.पाठक से मुलाकात कर NCC गतिविधियों की जानकारी ली। Caded से फीड बैक लिया एवं NCC ट्रेनिंग केसंबंध में जानकारी दी। विद्यालय के NCC कार्यालय का निरीक्षण किया। सेकेण्ड आफीसर संजय द्विवेदी से NCC प्रशिक्षण एवं कैडेड द्वारा समाज सेवा के संबंध में किये जा रहेकार्यक्रमों की जानकारी ली। प्रशिक्षण को और अधिक गुणवत्तापूर्ण बनाने का निर्देश दिया।इस निरीक्षण में उनके साथ सूबेदार देवनाथ सींग उपस्थित थे।

आत्महत्या:पत्नी और दो मासूम बच्चों की मौत ,पति की हालत गंभीर जहर खाया या फांसी लगाई पर उलझा मामला

 आत्महत्या:पत्नी और दो मासूम बच्चों की मौत ,पति की हालत गंभीर

जहर खाया या फांसी लगाई पर उलझा मामला

सागर । सागर के मोती नगर थाना क्षेत्र में एक दर्दनाक घटना में  एक ही परिवार के चार की  आत्महत्या का मामला सामने आया है । इस हादसे  में पत्नी और दो मासूम बच्चो की मौत हो गई।घटनाक्रम में पति मनोज पटेल को  गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है । गरीबी से मजबूर होकर यह कदम उठाया है.। बु देलखण्ड अंचल में पिछले कुछ महीने में सामूहिक आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ी है।
           सागर शहर के मोतीनगर थाना क्षेत्र के बम्होरी रेगुआ गांव में आज सुबह उस समय  सनसनी फैल गई जब गांव के  मनोज पटेल और उसकी पत्नी पूनम पटेल ,बच्ची जिया 6 माह बच्ची सोनम10 वर्ष  के जहरीला  पदार्थ खाने की खबर लगी। इसकी खबर लगते ही,नगर पुलिस अधीक्षक आर डी भारदावज,टीआई संगीता सिंह  और एफएसएल टीम मौके परपहुची । उनको अस्पताल लाया गया। इसमे पत्नीपूनम,दो बेटी जिया और सोनम की मौत हो गई । पति मनोज जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है ।
फांसी लगायी/जहर खाया :मामला उलझा
इस मामले में एसपी अमित सांघि ने बताया कि यह सुसाईड का मामला है । मनोज की आर्थिक स्थिति ठीक  नही  थी। घटना के कारणों की जांच कराई जा रही है । आत्महत्या में जहर खाया या फांसी लगाई इस पर एसपी का कहना था कि मृतको के गले पर फांसी के निशान है । पीएम और अन्य साक्ष्यों की पड़ताल के बाद स्पस्ट होगा।

भाजपा विधायकों पर अदालतों में दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी मांगी नेता प्रतिपक्ष ने प्रह्लाद लोधी की विधायकी जाने के बाद भाजपा में हड़कम्प

भाजपा विधायकों पर अदालतों में दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी  मांगी नेता प्रतिपक्ष ने
प्रह्लाद लोधी की विधायकी जाने के  बाद भाजपा में हड़कम्प
 सागर । एमपी में  भाजपा सरकार जाने के बाद पार्टी कमजोर होती जा रही है । झाबुआ उपचुनाव में हार के  बाद पिछले दिनों एक आपराधिक मामले में सजा होने के बाद एक भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की विधानसभा की सदसयता चली गयी। इस घटना के बाद भाजपा  जागी है । अब एमपी विधानसभा में नेता  प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने एक पत्र लिखा है । जिसमे विधानसभा सत्र की तैयारियों के अलावा  भाजपा विधायकों से कहा है कि अपने ऊपर चल रहे न्यायालय प्रकरणों की जानकारी और अधिवक्ताओं के नाम मोबाइल नंबर से जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं ।विशेष न्यायालय में चल रहे आपराधिक या अन्य विचाराधीन प्रकरण की अद्यतन जानकारी मांगी है ।
          इसके साथ ही अपने अपने विधानसभा क्षेत्र में जनता से जुड़ी समस्याओं को आगामी विधानसभा सत्र में उठाने के लिए तैयारी की बात कही। स्थानीय प्रशासन के कर्मचारियों अधिकारियों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किए जाने अथवा उन पर झूठे प्रकरण बनाए जाने संबंधित घटनाओं को ब्यौरा भी मांगा है । 
         राजनैतिक हलकों में इस पत्र को लेकर माना जा रहा है कि आगे ऐसी कोई घटना हो तो पार्टी सतर्क रहें। ऐसे मामलों में कानूनी मदद ली जा सके।नेता प्रतिपक्ष ने शीतकालीन सत्र के लिए तैयारियों और जनता से जुड़े मुद्दों को उठाने की बात कही।

बुधवार, 6 नवंबर 2019

CBSE: 10वीं-12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी

CBSE: 10वीं-12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी

दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जहां 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द जारी करने वाला है. वहीं इसी बीच दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. बता दें सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 1 जनवरी से 7 फरवरी 2020 तक किया जाएगा.  इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स 1 जनवरी से 7 फरवरी, 2020 तक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. आपको बता दें,  छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा देने दूसरे स्कूल नहीं जाना होगा. परीक्षा होम सेंटर पर ही ली जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षा की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट  cbse.nic.in पर उपलब्ध है.
      सोसल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड की फेक  डेटशीट सर्कूलेट हो रही है, जिसपर सीबीएसई की स्पोकपर्सन  रमा शर्मा ने बताया कि "सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा  12वीं की बोर्ड परीक्षा डेटशीट 2020 तय समय से पहले आ  सकती है.  बोर्ड आधिकारिक रूप से परीक्षा कार्यक्रम की  विस्तार रूप से जानकारी देगा.  जो इस साल बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं वह समय- समय पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic को देखें.
इस बीच, बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर एनुअल एक्टिविटी शेड्यूल जारी कर दिया है. संबद्ध स्कूलों के साथ बोर्ड द्वारा साझा किए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार, सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 मुख्य परीक्षा के लिए 2 मार्च, 2020 से शुरू होगी. वहीं एंसीलरी या छोटे विषयों की परीक्षा फरवरी के मध्य से शुरू होगी. जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी





जमीनी संघर्ष करने वाले कांग्रेसजनों का अपमान बर्दास्त नही:पप्पू फुसकेले,प्रवक्ता कांग्रेस

जमीनी संघर्ष करने वाले कांग्रेसजनों का अपमान बर्दास्त नही:पप्पू फुसकेले,प्रवक्ता कांग्रेस

सागर । प्रदेश में काँग्रेस की सरकार बने  लगभग एक वर्ष पूरा होने को  है।किंतु कांग्रेस के जमीनी कार्यकर्ताओं को कोई महत्व नही मिल रहा है। यह बात  जिला काँग्रेस के प्रवक्ता /महामन्त्री देवेंद्र फुसकेले पप्पू ने कही। उन्होंने एक बयान में कहा  कि पार्टी हाईकमान के स्पस्ट निःर्देश थे कि जिन  मंत्रियो के दरवाजे पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए खुले नही रहंगे। उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया  जाएगा। किंतु कमलनाथ सरकार के कई मन्त्री कार्यकर्ताओं से बात करने में परहेज कर रहे है । पार्टी के वरिष्ठ नेताओ की शिकायत है कि मंत्रीगण उनके मोबाइल फोन भी अटेंड नही करते है। सत्ता से जुड़े नेताओं ने ऐसा कॉकस तैयार कर  लिया है कि राशन दुकानों से लेकरबिभिन्न लाभ के पदों पर होने वाली नियुकितयो में अपने समर्थकों को उपकृत कर रहे है ।प्रदेश में भाजपा की सत्ता के दौरान जमीनी संघर्ष करने वाले कांग्रेसजन सम्मान और लाभ से वंचित है । वही मौकापरस्त लोग सत्ता से जुड़कर मलाई खा रहे है ।
         फुसकेले ने सीएम कमलनाथ,पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और राष्ट्रीय महासचिव दीपक वाबरिया से आग्रह किया है कि वे कांग्रेसजनों के साथ हो रहे पक्षपात को तत्काल समाप्त कराए और काँग्रेस के संघर्ष के साथियों को न्याय दिलाये। फुसकेले ने  कहा कि सागर जिले में नोटरी के पद पर हाल ही में  नियुक्तियां हुई है । इनका संघर्ष से कोई नाता नही रहा है ।उन्होंने कहा कि उन नेताओं के नाम सार्वजनिक  किये  जाए जिनकी सिफारिश से नियुक्तियां हुई है ।

30 हजार का इनामी अपराधी पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा गया,दोनो तरफ से हुई फायरिंग,43 मामले है दर्ज



30 हजार का इनामी अपराधी पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा गया,दोनो तरफ से हुई फायरिंग,43 मामले है दर्ज

सागर । सागर जिले के कुख्यात 30 हजार के  इनामी अपराधी ब्रजेश दांगी  को पुलिस ने केसली के पास मुहली के जंगलों में मुठभेड़ के बाद जिंदा पकड़ लिया है । उसने  पकड़ने गए पुलिस दल पर फायरिंग की थी।  इसके जवाब में पुलिस ने भी फायर किए । उस पर सागर जिले में 43 आपराधिक मामले दर्ज है ।
         पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने बताया किथाना गौरझामर के ग्राम सरखेड़ा निवासी बृजेश पिता जगत सिंह ठाकुर वर्ष 1999 से लगातार आपराधिके गतिविधियों लिप्त था। सागर जिले के लगभग आधा दर्जन थानों में बृजेश के विरूद्ध लगभग 43 प्रकरण पंजीबद्ध
थे। जिसमें मारपीट, बलबा, अवैध हथियार, हत्या के प्रयास, अवैध वसूली, एससी/एसटी एक्ट, अपहरण, लूट जैसे गंभीर अपराध थे ।उसकी इन्हीं आपराधिक प्रवृत्तियों के कारण वर्ष 2013 में उसे जिलादण्डाधिकारी द्वारा जिला बदर किया गया था। किन्तु वह जिला बदर अवधि में पुनः अवैध हथियार के साथ थाना देवरी में जिलाबदर आदेश का उल्लंघन कर पकडा गया था। वर्ष 2015 में उसके विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम(NSA) केअंतर्गत कार्यवाही की गई एवं उसे पुनः जेल में निरूद्ध कर दिया गया था। निरुद्ध अवधि के उपरांत रिहा होने परउसने पुनः मारपीट, गुण्डागर्दी, अपहरण, लूटपाट के अपराध घटित किये। वह कई मामलों में फरार था। लगातार तलाश की जा रहीथी तथा पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन द्वार, उसके गिरफ्तारी पर 30 हजार का इनाम भी घोषित किया गयाथा
इस तरह चला घटनाक्रम
    पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (बीना)  विक्रम सिंह को विगत दिनों मुखबिरों से जानकारी मिली थी कि कुख्यात अपराधी बृजेश पुनः सागर आने वाला है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी(पुलिस) देवरी  अजीत पटैल के नेतृत्व में बृजेश दांगी की तलाश हेतु विशेष दल का गठन किया गया । बृजेश की केसली थाना क्षेत्र में उपस्थिति मिलने पर एसडीओपी देवरी श अजीत पटैल के नेतृत्व में थाना प्रभारी गौरझामर  आशाराम अहिरवार, थाना प्रभारी ,केसली   एन.के. जगेत एवं थाना प्रभारी महाराज पुर श् चंद्रजीत यादव  पृथक- पृषक टीम गठित कर केसली क्षेत्र में मुहली गांव के पास स्थित जंगल में भोर के समय घेराबंदी कर सचिंग प्रारंभ की गई।  बृजेश के जगल
में छिपे दिखने पर पुलिस द्वारा उसे आत्म समर्पण  के लिए चिल्लाकर बोला गया किन्तु अचानक पुलिस को देखकर बृजेश दांगी निवासी सरखेडा द्वारा पुलिस दल पर देशी कट्टे से जानलेवा दो फायर किये गये अतः पुलिस
दल ने भी अविलंब पॉजीशन लेकर आत्मरक्षार्थ दो फायर किये जिससे बृजेश ने जंगली क्षेत्र का फायदा उठाकर भागने का प्रयास किया किन्तु पुलिस दल ने घेराबंदी कर उसे जीवित गिरफ्तार कर लिया है । उसके विरूद्धविधिसंगत अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। 

लोकायुक्त पुलिस ने सहकारिता विभाग के स्टेनोग्राफर को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

लोकायुक्त पुलिस ने सहकारिता विभाग के स्टेनोग्राफर को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा
सागर । लोकायुक्त पुलिस सागर ने संयुक्त पंजीयक सहकारिता विभाग  सागर के एक स्टेनोग्राफर  को 50 हजार की रिश्वत लेते  रंगे हाथों गिरफ़्तार किया है ।निलंबित  समिति प्रबंधक से अपने पक्ष में आदेश करने के एवज में रिश्वत मांगी गई थी।
        घटनाक्रम के बारे में जानकारी देते हुए लोकायुक्त एसपी रामेश्वर यादव ने बताया कि  आवेदक रामावतार पटेल जो  ग्राम लखेरी तहसील राजनगर जिला छतरपुर के समिति प्रबंधक के पद पर था ।जिसे निलंबित कर दिया गया था ।जिसकी बहाली का उसके पक्ष में  आदेश करने के एवज में  स्टेनोग्राफर  राशि की मांग कर रहा था ।शिकायत को सही पाते हुए लोकायुक्त टीम ने उसे बुधवार को सिविल लाइन कालीचरण चौराहे  पर उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। प्रकरण में भरस्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाही में ले लिया है ।

सौर ऊर्जा से दौड़ेंगे रेल इंजन, बीना में हुआ रेलवे के पहले सौर ऊर्जा प्लांट का शिलान्यास

सौर ऊर्जा से दौड़ेंगे रेल इंजन, बीना में हुआ रेलवे के पहले सौर ऊर्जा प्लांट का शिलान्यास

सागर।  अब रेल पटरियों पर सौर ऊर्जा से चलने वाले रेल इंजन दौड़ते नज़र आएंगे। भारतीय रेल का पहला सोलर प्लांट मध्यप्रदेश के सागर जिले के बीना रेलवे जंक्शन पर स्थापित होगा । आज इसका शिलान्यास सांसद राजबहादुर सिंह ,विधायक महेश राय और भोपाल रेलमंडल के डीआरएम उदय बोरवणकर ने किया। 
      रेल अधिकारियों के मुताबिक  यह पहला सोलर प्लांट है। जिसे भेल BHEL ने आधुनिक तकनीक के साथ बनाया है ।  इसकी बिजली से सीधे इंजन चलेंगे। यह पायलट प्रोजेक्ट भारतीय  है । पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बीना मे रेल्वे ऒर बीएचईएल द्वारा स्थापित  होने वाले सोलर प्लांट से ट्रेने चलाई जाएगी ।ऒर रेल्वे को  हर साल एक करोड सॆतीस लाख रुपये की बचत होगी 
      बीना मे बी एच ई एल द्वारा रेल्वे की जमीन पर लगाये जा रहे मेगा सोलर प्लांट की ऊर्जा से ट्रेने चलाई जाएगॉ। इस अवसर पर  भोपाल रेल्वे डी आर एम उदय बोरवणकर ने कहा कि यह पहला पायलट प्रोजेक्ट है । इसके बाद हमारे प्रयास होंगे कि देशभर में सोर ऊर्जा से रेल पटरियों पर इजन दौड़े। भेल ने काफी रिसर्च करके इसे बनाया है । बिजली सीधे रेलवे  कनेक्शनों से जुड़ती हुई इंजन को सप्लाई होगी। सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि यह बीना को बड़ी सौगात है । रेलवे का यह प्रोजेक्ट पर्यावरण की दृष्टि से बढ़िया है ।
        कार्यक्रम के बाद  एम.ए.सिद्दीकी पी.आर.ओ रेल मंडल भोपाल ने बताया कि  भारत मे मे पहला पायलट प्रोजेक्ट हॆ।जिससे  बनने वाली ऊर्जा का उपयोग सीधे ट्रेनो के संचालन मे किया जाएगा।ऒर रेल्वे को प्रतिवर्ष एक करोड सॆतीस लाख रुपये की बचत होगी। 1.7 मेगावाट का यह पायलट प्रजोक्ट स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र मे महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। 
इस प्रोजेक्ट में रेल विभाग का पैसा खर्च नही होगा । भेल द्वारा इसे निशुल्क लगाया जा रहा है । इसमे संचलान में पहले साल सिर्फ 40 लाख रुपये रेलवे को भेल के लिए भुगतान करना पड़ेगा।

सूदखोरों पर मामला दर्ज,लापरवाह दो पुलिसकर्मी सस्पेंड


सूदखोरों पर मामला दर्ज,लापरवाह दो पुलिसकर्मी सस्पेंड
 सागर।  सागर के  सिंधी कॉलोनी निवासी
विकास उर्फ गुड्डू पंजवानी की आत्महत्या के  मामले में मोतीनगर पुलिस ने तीन सूदखोरों के
खिलाफ उसे प्रताड़ित कर आत्महत्या के लिए
मजबूर करने का केस दर्ज किया है। वहीं
आरोपियों को संरक्षणदेने पर दो आरक्षकों
को सस्पेंड कर दियागया है। मंगलवा रको मृतक के परिजनपहले मोतीनगर थानेपहुंचे और फिर एसपी अमित सांधी से मिले थे।
    परिजनों का आरोप है कि विनोद पोपटानी उर्फकि भूरा, दीपक उर्फ टीटक तलरेजा, निक्की
छावड़ा गुड्ड से हर दिन व्याज के 1000 रुपए
लेने आते थे। इसके बाद उसका मोबाइल व बाइकछीन ली थी। हर दिन घर आकर गाली-
गलौज कर रहे थे। एक दिन का ब्याज न दे
पाने पर तीनों ने उसके कपड़े उतारकर पीटा
था। जिससे उसने फांसी लगाकर जान दे दी।
आरोपियों को मोतीनगर थाने के आरक्षक
रणवीर और लोकमन का संरक्षण था। एसपी
सांधी ने इन दोनों आरक्षकों को सस्पेंड कर
दिया है।  मृतक केचाचा विनोद पंजवानी ने बताया कि आरक्षक का रणवीर व लोकमन का आरोपियों के घरआना जाना था इसलिए उनके हौसले बुलंदहैं। घटना के एक दिन पहले एक वर्थडे पार्टीमें दोनों आरक्षक किन् भूरा, टीटक तलरेजा,निक्की छाबड़ा के साथ थे।। परिजनों का आरोपहै कि तीनों बदमाशों का पुराना आपराधिकरिकॉर्ड है। आए दिन अपमानित करने औरमारपीट के कारण गुड्डू  ने आत्महत्या कर ली।परिजनों ने एसपी से मांग की है कि आरोपियोंके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द :थाना प्रभारी 
    मोतीनगर थाना प्रभारी संगीता सिंह ने
बताया कि विनोद पोपटानी उर्फ बिन्नू
भूरा, दीपक उर्फ टीटक तलरेजा, निक्की
छाबड़ा के खिलाफ धारा 306 के
तहत केस दर्ज किया है। आरोपियों की
गिरफ्तारी जल्द होगी। दोनों आरक्षकों को
सस्पेंड कर दिया गया है। 

मंगलवार, 5 नवंबर 2019

पुलिस और फोरेंसिक विश्वविधालय सागर में खोलने की मांग की समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने

पुलिस और फोरेंसिक विश्वविधालय  सागर में खोलने की मांग की समाजवादी  चिन्तक रघु ठाकुर ने

सागर ।बेहतर पुलिसिंग और अपराध के क्षेत्र में बढ़ती चुनोतियो को लेकर अब पुलिस विश्वविधालय खोलने की बात सामने आने लगी है । गृह मंत्रालय  दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस विवि खोलने जा रहा है । समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सागर में  पुलिस विवि खोलने की मांग उठाई है । पिछले दिनों दिल्ली में दिये गए धरने में यह मांग की गई थी। इसको लेकर पत्र भी प्रधानमंत्री और गृहमन्त्री को लिखा था । जिसका जवाव भी ग्रह मंत्रालय से आया है । 
समाजवादी नेता रघु ठाकुर ने आज मीडिया को बताया कि मंत्रालय ने विस्तार से जानकारी मांगी थी। जिसे दे दिया गया है ।राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भी इसको लेकर पत्र भेजा था।                लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक रघु ठाकुर ने कहा कि रीजनल काम्प्रिहसिंव इकनॉमिक पार्टनरशिप आरसेप देश के लिए अहितकर  है।. उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि देश के आम भावनाओं को समझकर उन्होंने आरसेप के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए है ।श्री ठाकुर आज सागर प्रवास के दौरान अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।  
   उन्होंने कहा कि वैसे भी भारत इन 16 देशों का संगठन सदस्य भी नहीं है, हालांकि अब प्रधानमंत्री को अंतराष्ट्रीय परिस्थिति को देखते हुए विश्व व्यापार संगठन से भी बाहर निकलने पर भी विचार करने चाहिए. अमेरिका आर्थिक रूप से संर्कीण राष्ट्रवाद पर चला गया है तो यूरोप के कई देश भी पीछे हट रहे है, भारत को यह समय उपयुक्त होगा. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का अयोध्या पर निर्णय आना संभावित है और देशभर में आम मानस सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को स्वीकार करने के पक्ष में है. किसानों की स्थिति कई प्रकार से चिंताजनक है. हरियाणा में पराली जलाने से धुंआ हो रहा है जिसके प्रदूषण से आम जन जीवन प्रभावित है परंतु आज तक केंद्र सरकार ने संबंधित राज्य सरकारों से मिलकर पराली के वैकल्पिक  उपयोग पर विचार नहीं किया है. एक मात्र राजस्थान में पराली को जलाने के स्थान पर कारखाने लग गए है. परंतु इस प्रयोग को केंद्र और हरियाणा सरकार ने लागू नहीं किया है. पराली के वैकल्पिक उपयोग के कारखाने लगना चाहिए ताकि जलाना न पड़े और आर्थिक सहयोग किसानों को मिले. मप्र के प्रमुख राजनैतिक दलों द्वारा किसानों के नाम पर प्रदर्शन किए गए हालाकि यह दोनों प्रदर्शन केवल किसानों को फुटबाल बनाया जा रहा है. केंद्र सरकार किसानों की पीड़ा में सहयोगी बनने को तैयार नहीं है. किसानों के नाम पर खिलवाड़ बंद होना चाहिए और वास्तविक राहत के लिए उपाय करें. श्री ठाकुर ने कहा कि महाराष्ट्र के भाजपा शिवसेना नाटक से लोगों की लोकतंत्र के प्रति आस्था में कमी आयी है. लगभग 9 दिन होने को आये परंतु केवल दाव पेंज चल रहे है. सत्ता की मलाई के लिए सभी लालायित है. राज्यपाल को प्रभावी भूमिका निभाकर लोकतांत्रिक सरकार कायम कराना चाहिए.
उन्होंने कहा रेलवे को लगातार निजी क्षेत्रों को दिए  जाने रेलवे का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है । बुंदलखण्ड इसके कारण और ज्यादा उपेक्षित हो गया। उन्होंने सागर के यातायात को नियंत्रित करने के लिए तालाब में एलिवेटेड कॉरिडोर बनना जरूरी है।

डॉ गौर वि.वि. को पेयजल उपलब्ध कराने का योजना में प्रावधान नही ,महापौर ने पकड़ी खामी


डॉ गौर वि.वि. को पेयजल उपलब्ध कराने का योजना में  प्रावधान नही ,महापौर ने पकड़ी खामी
सागर । नगर निगम  सागर शहर को चौबीस घंटे पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बनायी गयी योजना में एक खामी सामने आई  है । इसमे डॉ हरीसिंह गौर विवि सागर को  पेयजल उपलब्ध कराने कोई प्रावधान नही रखा गया है ।
      महापौर  अभय दरे द्वारा अध्ययन किया तो योजना में इस गलती को  पकड़ा।जबकि सागर की पहचान डॉ हरिसिंह गौर वि.वि. से है| पेयजल यौजना में डॉ. हरिसिंह गौर वि.वि. को पेयजल उपलब्ध कराने हेतु  डॉ. हरीसिंह गौर वि.वि. के कुलपति  आर पी तिवारी ने महापौर इंजी. अभय दरे, निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार के साथ टाटा कंसल्टेंसी के अधिकारियों से चर्चा की| इस सम्बन्ध में महापौर ने विश्वविद्यालय को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शासन को पत्र लिखेंगे|
      महापौर ने बताया कि पेयजल योजना का जब मेरे द्वारा अध्ययन किया गया तो उसमे मैंने देखा कि डी पी आर में विश्वविद्यालय के नीचे केवल सम्पबेल का प्रावधान किया गया है| विश्वविद्यालय के किसी भी विभाग, किसी भी होस्टल तथा वहां पर रहने वाले विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के निवास स्थान के लिए योजना में पेयजल उपलब्ध कराने हेतु कोई प्रावधान  नहीं किया गया है| महापौर ने कहा कि सागर की पहचान  डॉ. हरीसिंह गौर वि.वि. से है और उसी को योजना में शामिल नहीं किया गया है| इसलिए मैं मध्य प्रदेश शासन को पत्र लिखकर डॉ. हरीसिंह गौर वि.वि. को पेयजल उपलब्ध कराने हेतु योजना में शामिल करने की मांग करूंगा तथा जल्दी ही इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह से भेंटकर पेयजल योजना की वास्तविक स्थिति से अवगत कराऊंगा|

लायंस क्लब ने किया बेहतर कार्य करने वालो को पुरस्कृत

लायंस क्लब  ने किया बेहतर कार्य करने वालो को पुरस्कृत

सागर। लायंस ऑफ़ सागर के द्वारा सागर की सभी चारों क्लब का दिवाली मिलन समारोह इको पार्क पथरिया जाट में संपन्न हुआ। समारोह में लायंस क्लब सागर मेन के झील के स्मार्ट और डायमंड क्लब के सभी पदाधिकारी और सदस्य सम्मिलित हुए मुख्य अतिथि के रूप में डिस्ट्रिक्ट 323 3G 2 के रीजन 8जॉन 3 के जॉन चेयर पर्सन लायन  सुनील सागर उपस्थित हुए ।उन्होंने  बताया कि लायनबाद में सेवा और समर्पण के भाव सभी  लायन मेंबर में होना चाहिए अभी तक  जो भी गतिविधियां  क्लबो द्वारा की गई है  उनमें  सभी  ने  स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के क्षेत्र में  सराहनीय कार्य किए  है और इसी प्रकार वर्ष भर गतिविधियां संचालित  हो जिससे पीड़ित मानवता की सेवा के लिए हमे अवसर मिल सके । कार्यक्रम के संयोजक लायन राम लखन यादव एवं मनीष नायक अनेक कार्यक्रमो को आयोजित किये गए। जिनके  विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए।लायंस क्लब सागर मैन के अध्यक्ष लायन एम के जैन को उनके द्वारा की गई वर्ष  2018 19 की गतिविधियों के फल स्वरूप डिस्ट्रिक्ट द्वारा आए अवार्ड प्रदान किए गए इसी क्रम में लायंस क्लब सागर झील की  अध्यक्षा लॉयन संगीता मुखर्जी को डिस्टिक के अवॉर्ड्स एवं पिन दिए गए 
लायंस क्लब डायमंड के अध्यक्ष लायन मनीष नायक को पिछले सत्र में की गई सभी गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए डिस्टिक द्वारा दिए गए अवार्ड एवं लायन्स क्लब सागर स्मार्ट के लायन श्याम सुंदर मिश्रा को पीस पोस्टर प्रतियोगिता सागर में सम्पन कराने एवम डिस्ट्रिक की पीस पोस्टर प्रतियोगिता प्रभारी  लायन अंशु सागर को अभी तक डिस्ट्रिक्ट की सर्वश्रेष्ठ  पीस पोस्टर प्रतियोगिता के रूप सम्मानित होने पर  अवार्ड से सम्मानित किया गया 
कार्यक्रम में लायन एमके जैन श्याम पांडे डॉ एस पी बनर्जी उदय जैन डॉ दिवाकर मिश्र  लायन डॉ जय श्री चौकसे विभा दुबे सुष्मीता ठाकुर संगीता मुखर्जी  संगीता जैन  सुनीता भार्गव वीणा शर्मा  शिक्षा विश्वकर्मा विनीता यादव रंजना चौरसिया संगीता जैन  मणि  जैन  दीपमाला  अलका दिवाकर संध्या सिंघई   वंदना जैन सरिता जैन  एम जे अफ मुकेश जैन जी नीरज जैन प्रेम कुमार नरेंद्र सूत नीलेश जैन सुनील जैन सहित सभी सदस्य उपस्थिति हुए 
कार्यक्रम का आभार लायन चक्रेश सिंघई ने व्यक्त किया

अब राजस्व मंत्री राजपूत उतरे सफाई अभियान में, पीएम के साथ सीएम और सभी की सोच स्वच्छता की : राजस्व मंत्री

अब राजस्व मंत्री राजपूत  उतरे सफाई अभियान में, 
पीएम के साथ सीएम और सभी की सोच स्वच्छता की : राजस्व मंत्री
सागर।मध्य प्रदेश में इन दिनों कमलनाथ सरकार के  मंत्रियों के स्वच्छता प्रेम दिख रहा है। पिछले दिनों मन्त्री प्रधुम्न सिंह नालियों की सफाई को लेकर चर्चा में आये।इसी क्रम में प्रदेश के राजस्व और परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत सागर में एक दलित वार्ड में झाड़ू लगाने और नालियों की सफाई करने पहुच गए। इसमे नेताओं और प्रशासनिक काफिला भी शामिल था। राजस्व मंत्री ने पीएम मोदी के  स्वच्छता अभियान की तारीफ भी की।  
            स्वच्छता अभियान के तहत प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत  ने सागर के गुरू गोविंद सिंह वार्ड में सड़क एवं नालियों की सफाई कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अगर प्रत्येक व्यक्ति सिर्फ अपना घर एवं अपना वार्ड साफ रखता है तो सम्पूर्ण प्रदेश को साफ होने में अधिक समय नहीं लगेगा। उन्होंने मीडिया से कहा कि  स्वच्छता का संदेश सागर नगर निगम क्षेत्र मैं नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में जाना चाहिए यह अभियान निरंतर जारी रहेगा मंत्री ने कहा  मुख्यमंत्री  का भी कहना है कि सभी लोग स्वच्छता में लगे ।मोदी के सन्देशके साथ हमारे सीएम कमलनाथ और सभी मंत्रियो की सोच स्वच्छता अभियान को लेकर है । यह अच्छा कार्य है।
इस अवसर पर वार्ड पार्षद  महेश जाटव द्वारा अम्बेडकर सामुदायिक भवन में माँगलिक कार्यक्रम हेतु भोजन बर्तन की सामग्री उपलब्ध कराई गई। जिसके तहत वार्ड में होने वाले माँगलिक कार्यक्रम के लिए लोग निःशुल्क रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते है। इससे सिंगल यूज प्लास्टिक पर भी रोक लग सकेगी। वार्ड वासियों को सामूहिक भवन में भजन सामग्री प्रदान कराई।
ये रहे अभियान में शामिल
स्वच्छता अभियान में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जी एस पटेल, नगर पालिका निगम सागर के कमिश्नर  आरपी अहिरवार एवं स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत, सीएमएचओ  सागर, डा. देवेन्द्र फुसकेले, श्री सुरेंद्र सुहाने,  संजय यादव,  महेश जाटव, आनंद तोमर, हेमा कुमारी,  अतुल नेमा,  कैलाश सिंघई, शेलेन्द्र तोमर, पंकज सिंघई व और नागरिकांे ने सामुहिक रूप से वार्ड की साफ सफाई में  भाग लिया ।                               

लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा


लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा
सागर । लोकायुक्त पुलिस सागर ने एक पटवारी को 15 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है । पटवारी ने जमीन के बंटवारा और सीमांकन के एवज में राशि मांगी थी।
      लोकायुक्त पलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि आज , लिधोरा हाट के पटवारी शेलेन्द्र सकवार कोरी को 15  हजार रूपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है । उसको सागर के मोतीनगर थाना क्षेत्र के केशवगंज वार्ड स्थित आवास पर यह कार्यवायी की गई। उन्होंने बताया कि आवेदक भूपेन्द्र सिंह लोधी, निवासी ग्राम लिधोरा हाट, तहसील व जिला सागर द्वारा पुलिस अधीक्षक विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त कार्यालय, सागर संभाग सागर के समक्ष शिकायत प्रस्तुत की गई कि आवेदक की कृषि भूमि का बंटवारा एवं सीमांकन करवाने के एवज में शैलेन्द्र सकवार, पटवारी द्वारा 15 हजार  की मांग की जा रही है। आज रूपया 15,000/- की रिश्वत लेतेहुए आरोपी शैलेन्द्र सकवार(कोरी), पटवारी आरोपी का निवास केशवगंज वार्ड सागर में रंगे हार्थों किया गया गिरफ्तार । dsp राजेश खेड़े के नेतृत्व में कार्यवाही हुई।

सोमवार, 4 नवंबर 2019

सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ के जिला व्यापार उद्योग केन्द के महाप्रबंधको को कारण बताओ नोटिस जारी किए कमिश्नर ने

सागर, छतरपुर, टीकमगढ़  के जिला व्यापार उद्योग केन्द के महाप्रबंधको को कारण बताओ नोटिस जारी किए कमिश्नर ने

सागर  ।सागर संभाग के कमिश्नर आंनद शर्मा ने विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की । इसमे उद्योग विभाग की समीक्षा में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, स्वरोजगार योजना एवं आर्थिक कल्याण योजनाओं की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिले के जिला व्यापार उद्योग केन्द के महाप्रबंधको को पर कारण बताओ नोटिस जारी करने केनिर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को स्बावलंबी बनाने कारगर प्रयास किए जाएं। उनका कौषल उन्नयन किया जाए। विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में उनके प्रकरण बनाकर स्वीकृत किए जाएं। षिविरों के माध्यम से विकलांगों के लिए उनकी आवष्यकता अनुसार उपकरण उपलब्ध कराने एवं ऋण वितरण की कार्यवाही सुनिष्चित की जाए। । इस अवसर पर नगरीय प्रषासन, प्रदूषण नियंत्रण, उद्योग विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।
ई नगरपालिका की स्थिति को लेकर cmo को नोटिस
उन्होंने निर्देष दिए कि सीएम हेल्पलाईन की षिकायतों के निराकरण में जो नगरीय निकाय बी ग्रेड में है उनको तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी किए जाए। उन्होंने कहा कि ई-नगर पालिका की स्थिति संतोषजनक न होने पर भी मुख्य नगर पलिका आधिकारियों को भी कारण बताओं नोटिस जारी किए जाए। स्वचालित भवन निर्माण स्वीकृति के आवेदनों तथा प्रधानमंत्री आवास पर भी चर्चा की।
प्रदूषण नियंत्रण विभाग की समीक्षा करते हुए प्रदूषण का 150 से 180 इंडेक्स रहने पर खुषी जाहिर करते हुए कहा कि यह संभाग के नागरिकों को जागरूक रहने का ही नतीजा है कि दीपावली के दिन भी प्रदूषण का इंडेक्स 180 पर स्थिर रहा। 
उन्हांेने सागर में संचालित घरौंदा संस्था का विगत दिवस निरीक्षण करने पर पाया कि वहां रहने वाले मानसिक दिव्यांगों के लिए चिकित्सा सेवा की आवष्यकता है। कमिष्नर ने सीएमएचओ सागर को निर्देषित किया कि सप्ताह में एक दिवस दवाईयों के साथ चिकित्सक की सेवाएं उपलब्ध कराएं

SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive