बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य रंगारंग शुभारंभ

महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य  रंगारंग शुभारंभ

सागर,25 मार्च, 2023 . महापौर ट्राफी 2023 नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ सिटी स्टेडियम में फ्लड लाईटों में सांसद राजबहादुरसिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, कलेक्टर  दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, पार्षदों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में आतिषबाजी, घोड़े ,हाथी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैण्ड, मलखम्ब सहित अत्याधुनिक रंगबिरंगी लाईटों की रोषनी में किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के उपरांत ध्वजा रोहण के साथ किया गया।

कार्यक्रम के अतिथि सांसद श्री राजबहादुरसिंह ने कहा कि बहुत अच्छी और बहुत बड़ी शुरुआत सागर में की है हम सब लोग खेल से जुड़े व्यक्ति हैं और सागर में खेल की गतिविधियां कैसे बढे़ इसके लिए लंबे समय से हम सब लोग संघर्षरत रहे है। हमें याद है जिसके लिए अभी आदरणीय सुशील भाई साहब ने भी कहा इस जगह जहां पर हम सब लोग उपस्थित हैं पहले जब हम लोग यहां आते थे लेकिन यहां की कोई सुविधा नहीं थी यहां आयोजन करना पड़ता था तो पहले पूरी सफाई करना

 पड़ती थी, सागर में जैसे ही हमारी भाभी महापौर बनी तो उन्होने स्टेडियम को आधुनिक बनाने के लिए प्रयास शुरू किए और आज हमें खुशी है की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम हम सब लोगों के बीच में है अब ग्राउंड अच्छा हो गया अब हम लोगों की नैतिक जवाबदारी है कि अच्छे स्तर के टूर्नामेंट हो और हमें खुशी है कि इसकी शुरुआत आज एक बहुत रंगारंग कार्यक्रम से हुई है। आप सब लोगों ने देखा कि हम सब लोगों ने जिस प्रकार से यहां पर आयोजन समिति के लोगों ने मेहनत करके एक बहुत अच्छा मनोरम दृश्य प्रस्तुत किया काफी मेहनत ऐसे कार्यक्रमों में लगती है मैं कार्यक्रम के संयोजक श्री रिषांक तिवारी एवं उनकी टीम को अपनी ओर से बधाई देता हूूॅ कि उन्हें अपनी कल्पना के अनुसार एक बहुत अच्छा मैच के पहले आयोजन किया जिसमें सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ आतिशबाजी भी थी, एक बैंड की धुन भी आप लोग के बीच में हुई मलखम्ब का प्रदर्शन भी हुआ। हम लोग काफी लंबे समय से खेल स्टेडियम के लिये प्रयासरत थे, स्मार्ट सिटी में खेल स्टेडियम का निर्माण शामिल नहीं था। लेकिन हम लोगों ने बैठक में प्रस्ताव रखा और उसे स्वीकृति प्राप्त हुई। जिस कारण आज अच्छा स्टेडियम सागर के लिये मिला है।



कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि माननीय नगरीय प्रशासन मंत्री के कुशल मार्गदर्शन में सागर में लगातार खेल सुविधाओं की वृद्धि हो रही है। इस सिटी स्टेडियम को तो आप सब देख ही रहे हैं। यहां का यह खूबसूरत क्रिकेट मैदान, इसके अलावा यहां पर इंडोर गेम्स, जिम की भी सुविधा है। इन सबसे सागर के खिलाड़ी, युवा अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे। आगे बढ़ सकेंगे। स्मार्ट सिटी के माध्यम से माननीय मंत्रीजी के निर्देश पर खेल परिसर में अत्याधुनिक हॉकी का मैदान बन चुका है।  सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक, बास्केटबाल के मैदान तैयार हो रहे हैं। शहर के युवा लगातार डिमांड कर रहे थे, उन्हें इस अत्याधुनिक स्टेडियम में, वह भी फ्लड लाइट में मैच खेलना है। इसीलिए यह टूर्नामेंट कराया जा रहा है। इसको लेकर खिलाड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा है। मैं सभी को प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं देती हूं।




  भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कार्यक्रम के आयोजन के लिये महौपार जी को बधाई देते हुये कहा कि पूर्व में हम लोग सांसद जी के माध्यम से मैच खेलने आये है, निष्चित रूप से आज जिस तरह से सागर विकास कर रहा है। चाहे खेल परिसर हो चाहे स्टेडियम हो ऐसा लगता है कि हम लोग भोपाल के इंदौर के स्टेडियम में खड़े है। उन्होने कहा कि जिस तरह से सागर नगर निगम काम कर रही है, कुछ दिनों में हम भोपाल और इंदौर के बराबर पहुॅच जायेंगे।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि सागर में खेलों की कांति लाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो माननीय भूपेंद्र भैया को जाता है। सांसद रहते हुए उन्होंने सागर में सांसद ट्रॉफी कराने की जो नींव रखी, वह आज भी जारी है। उनके विधानसभा क्षेत्र खुरई में होने वाली मंत्री ट्रॉफी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मैच देखने हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं। उन्होंने अत्याधुनिक सिटी स्टेडियम बनवाया है, जिसमें एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान का सपना जहां पूरा हुआ है। वहीं सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रैक की सुविधा भी मिलने जा रही है। उन्होने कहा कि माननीय मंत्री जी की प्ररेणा से ही महापौर क्रिकेट ट्रॉफी का यह आयोजन किया जा रहा है। कोई भी स्पर्धा हो, उसके माध्यम से प्रतिभागियों की छिपी हुई प्रतिभा सामने आती है, उन्हें मंच मिलता है, इसी उद्देश्य को लेकर और नगर के प्रतिभावान खिलाड़ियों की छिपी हुई प्रतिभा को मंच देने पहली बार ऐसा आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शहर के सभी 48 वार्ड की टीमों की सहभागिता हो रही है। मुझे बताते हुए बेहद हर्ष हो रहा है कि इस टूर्नामेंट में महिलाओं की भी 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। खेल आयोजन से सागर की बेटिंया क्रिकेट के मैदान में भी अपना और अपने नगर का नाम जिला, राज्य से होते हुए देश भर में रोशन करेंगी। पुरुष एवं महिला वर्ग में शामिल सभी टीमों को मैं अपनी ओर से शुभकामनाएं देता हूं कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाते हुए बेहतर खेल प्रदर्शन करें।


स्वागत भाषण देते हुये कार्यक्रम के संयोजक श्री रिषांक तिवारी ने कहा कि इस बहुत ही खूबसूरत सिटी स्टेडियम में। जिसमें महापौर नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट-2023 का शुभारंभ होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट को करने की प्रेरणा देने वाले हम सबके मार्गदर्शक माननीय नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह एवं सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह जी एवं इस टूर्नामेंट की आयोजक महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी जी है। उन्होने कहा कि सागर नगर के इतिहास में पहली बार हो रही महापौर क्रिकेट नाइट टूर्नामेंट को लेकर महिला-पुरुष हर वर्ग में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। पुरुष वर्ग में 193 एंट्री आईं जिनमें से हमने लॉटरी के माध्यम से 64 टीमों को चुना है। इसमें भी यह व्यवस्था की गई कि हर वार्ड से एक-एक टीम की सहभागिता सुनिश्चित हुई। साथ ही बड़े ही गौरव और खुशी के साथ बताना चाहूंगा कि पहली बार किसी टूर्नामेंट में महिलाओं की 6 टीम हिस्सा ले रही हैं। इस उपलब्धि से महापौर क्रिकेट टूर्नामेंट की सार्थकता भी सिद्ध हो रही है कि हमारे शहर की बेटियां अब क्रिकेट में भी बड़ी संख्या में सहभागिता कर रही हैं। 


विजेताओं को लाखो के इनाम
सम्मानीय महापौरजी के निर्देश पर तय किया गया है कि महिला और पुरुष दोनों ही वर्ग के विजेता टीमों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपए दिए जाएंगे साथ ही उपविजेता टीमों को एक-एक लाख रुपए मिलेंगे।  प्लेयर आफ द टूनामेंट रहने वाले खिलाड़ी को ई-बाइक और ई-स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ ही दर्शकों के उत्साह के लिए बाउंड्रीवाल के बाहर दोनों हाथ से बाहर दोनों हाथ से कैच पकड़ने पर 100 रुपए और एक हाथ से कैच पकड़ने पर 300 रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा। सभी टीमों के खिलाड़ियों को ड्रेस भी महापौर  की तरफ से दी जा रही है। प्रत्येक मैच में ट्रॉफी, मिलेट्स के पैकेट सहित टूर्नामेंट में अन्य कई उपहार भी दिए जाएंगे पहली बार हमने पिंक स्टेज भी बनाई है, जिसमें सिर्फ महिला दर्शक ही बैठेंगी। टूर्नामेंट के शुभारंभ अवसर पर पत्रकार एकादष एवं महापौर एकादश का मैच खेला गया।


Share:

सुरखी विधानसभा : मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट महाकुंभ का फाइनल 26 मार्च को▪️महाआर्यमन सिंधिया होंगे शामिल

सुरखी विधानसभा :  मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट महाकुंभ का फाइनल 26 मार्च को
▪️महाआर्यमन सिंधिया होंगे शामिल


सागर,  25 मार्च 2023: सुरखी विधानसभा क्षेत्र में चल रहे मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट महाकुंभ प्रतियोगिता का फाइनल मैच 26 मार्च को राहतगढ़ के गोविंद स्टेडियम में खेला जाएगा जिसमें महा आर्यमन सिंधिया शामिल होंगे।

फिर एक बार विश्व कीर्तिमान रचने के लिए तैयार है

सुरखी विधानसभा क्षेत्र से इस पूरे टूर्नामेंट में 609 टीमों के साथ, 10,000 से अधिक खिलाड़ी तथा समिति के सदस्यों ने हिस्सा लिया तथा ढाई महीने से अधिक टूर्नामेंट खेला गया जिसको लेकर विश्व रिकॉर्ड के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन से टीम इस महामुकाबले में शामिल होगी फिर एक बार सुरखी विधानसभा विश्व कीर्तिमान रचेगी। प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुत्र ग्वालियर डिवीजन के क्रिकेट बोर्ड के उपाध्यक्ष महा आर्यमन सिंधिया राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के साथ इस महामुकाबले में शामिल होंगे।

क्रिकेट महाकुंभ के आयोजक आकाश सिंह राजपूत ने बताया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट महाकुंभ 12 जनवरी से प्रारंभ हुआ था जिसका फाइनल मुकाबला आज 26 मार्च को राहतगढ़ के गोविंद स्टेडियम में खेला जाएगा युवा हृदय सम्राट युवराज महा आर्यमन सिंधिया शामिल होंगे जिनका स्वागत जगह-जगह बुंदेली परंपरा अनुसार किया जाएगा। आकाश राजपूत ने बताया कि वर्ष 2021 में क्रिकेट महाकुंभ में 432 टीमों ने हिस्सा लिया था जिसमें लगभग 6500 खिलाड़ी शामिल हुए थे इस बार इस टूर्नामेंट में 609 टीमों ने हिस्सा लिया तथा 10,000 से अधिक खिलाड़ी तथा समिति के सदस्य शामिल रहे जिससे हम अपना रिकॉर्ड ही खुद तोडेंगे और अपना नया विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे।

विजेता टीम को 1,51,000 रूपये का पुरस्कार

सुरखी विधानसभा के मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट महाकुंभ में विजेता टीम के लिए 1,51,000 रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उपविजेता टीम को 75,000 रूपये से पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा मैन ऑफ द मैच के लिए 31,000 रूपये, टूर्नामेंट में बेस्ट बॉलर और बेस्ट बैट्समैन के लिए 11-11 हजार रूपये से पुरस्कृत किया जाएगा।

आकाश राजपूत को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन की टीम करेगी पुरस्कृत

क्रिकेट महाकुंभ के महा मुकाबले में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन की टीम आकाश सिंह राजपूत को युवाओं के लिए किए गए इस आयोजन को लेकर पुरस्कृत करेगी यह समिति गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन से एफिलेटेड है जो गोल्ड मेडल से आकाश सिंह राजपूत का इस भव्य आयोजन के लिए मंच पर सम्मान करेगी। महामुकाबले में भाजपा के जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ,भाजपा नेता अभिषेक भार्गव सहित युवा मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित होंगे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

MP: 75 आईपीएस अधिकारियों के तबादले▪️ सागर, बैतूल, धार, अशोकनगर, मंडला,नीमच, शिवपुरी, रतलाम, बड़वानी. छतरपुर दतिया सहित कई जिलों के एसपी बदले

MP: 75 आईपीएस अधिकारियों के  तबादले

▪️ सागर, बैतूल, धार, अशोकनगर, मंडला,नीमच, शिवपुरी, रतलाम, बड़वानी. छतरपुर दतिया सहित कई जिलों के एसपी बदले

भोपाल। राज्य शासन ने 75 आईपीएस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए है। इसमें करीब एक दर्जन जिले के एसपी बदले गए है। 














____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

हास्य नाटक ऐरी बऊ कबै बजै रमतूला की प्रस्तुति हुई

हास्य नाटक ऐरी बऊ कबै बजै रमतूला की प्रस्तुति हुई 


तीनबत्ती न्यूज

सागर ,25 मार्च 2023, अन्वेषण थियेटर ग्रुप सागर द्वारा स्थानीय रवीन्द्र भवन में नाटक 'ऐरी बऊ कबै बजै रमतूला की प्रस्तुति दी गई। इस नाटक में एक युवक कल्लू जिसके पिता नहीं है वह अपने विवाह को लेकर परेशान है। वह अपना विवाह न होने से कम दुखी है जबकि इस बात का उसे ज्यादा दुख है कि उसके विवाह न होने से उसकी मां चिंतित रहती है, उदास रहती है। आख़िरकार एक दिन कल्लू खुद तैयार होकर लड़की ढूंढने निकलता है। कुछ दिनों के बाद उसे मोहनी नामक एक लड़की मिलती है और उससे कल्लू का विवाह भी हो जाता है। दोनों लौटकर घर आते हैं लेकिन यहां आकर अचानक उन्हें पता चलता है कि उसकी मां हफ्ते भर पहले मर चुकी है। 


उसकी मां की मौत को लेकर गांव वाले तरह-तरह की दकियानूसी चर्चा करते हैं लेकिन अंत में पांड़े जी नामक किरदार आकर उन्हें समझाता है कि बहू का पांव खराब होना, मृत्युभोज करना ये सारी बातें व्यर्थ हैं। जीवन में जन्म और मृत्यु का सिलसिला चलता रहता है लेकिन दुनिया में जीवन का उल्हास, खुशियां कभी कम नहीं होते, सारी दुनिया अपनी पूरी गरिमा के साथ निरंतर चलती रहती है। इस नाटक के दौरान बुंदेलखंड के मधुर गीतों की सजीव प्रस्तुति नाटक के साथ समायोजित करके मंच से ही दी गई। नाटक के विविध संवादों में एक ओर जहां भरपूर हास्य था तो वहीं तीक्ष्ण व्यंग भी शामिल थे। स्वांग शैली के चलते महिला वेश में पुरुषों का अभिनय, बैलों का ताश खेलना साथ ही पूरे नाटक के दौरान उपजी अनेकानेक हास्य परिस्थितियों पर दर्शकों ने भरपूर ठहाके लगाए। उल्लेखनीय है कि आज से कई दशकों पूर्व नगर के वरिष्ठ व प्रसिद्ध लोकगायक हरगोविंद विश्व का लोकगीत ऐरी बऊ कबै बजै रमतूला भी काफी लोकप्रिय हुआ था। नाटक के दौरान वयोवृद्ध लोकगायक हरगोविंद विश्व को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

पात्र परिचय - नाटक का लेखन एवं निर्देशन जगदीश शर्मा ने किया। कल्लू की भूमिका में कपिल नाहर, मोहिनी की भूमिका में ग्राम्या चौबे, भूरे की भूमिका में संदीप दीक्षित, बऊ और समदन की भूमिका में आयुषी चौरसिया, पाटन बारे और कुट्ठू बारी की भूमिका में सतीश साहू,  बखरी बारी जिज्जी और नत्थू की भूमिका में डॉ. अतुल श्रीवास्तव, पांडे़ जी की भूमिका में जगदीश शर्मा, बेरी बारे और मोहिनी के दद्दा की भूमिका में सुमीत दुबे, तांत्रिक बमूरा बारे और पंडित की भूमिका में मनोज सोनी, पंडित व तांत्रिक के असिस्टेंट और बैल की भूमिका में दीपक राय, जहाजरानी जिज्जी और बैल की भूमिका में देवेंद्र सूर्यवंशी, चिर्रो की भूमिका में ज्योति रायकवार, बेरी बारे के भाई की भूमिका में अमजद ख़ान, मोहिनी की सहेलियों और पनहारियों की भूमिका में आस्था बानो, हर्षिता तिवारी, ज्योति रायकवार और निधि चौरसिया ने अभिनय करते हुए दर्शकों की वाहवाही अर्जित की। सैट का काम राजीव जाट ने किया। प्रकाश संचालन संदीप बोहरे का रहा। सजीव रूप से प्रस्तुत किए जा रहे गीत-संगीत दल में मितेन्द्र सिंह सेंगर, संजय साहू और गौरव तिवारी ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। इसके अलावा मासूम आलम, कृष्णा भाटिया, अजय यादव, अश्विनी साहू, समता झुडेले आदि का विशेष सहयोग रहा। नाटक के मंचन के पूर्व कलाकारों ने सरस्वती पूजन कर आयोजन की विधिवत शुरुआत की नाटक के दौरान रविंद्र भवन सभागार में सहित नगर के अनेकानेक दर्शक उपस्थित रहे।
Share:

Sagar: बिजली बिल की कुर्की: अस्तव्यस्त कपड़ो में महिला भागी घर का सामान बचाने▪️दलित परिवार का सामान उठाकर रख लिया जीप में

Sagar: बिजली बिल की कुर्की: अस्तव्यस्त कपड़ो में महिला भागी घर का सामान बचाने
▪️दलित परिवार का सामान उठाकर रख लिया जीप में

तीनबत्ती न्यूज
सागर। सागर जिले में बिजली बिलों की वसूली में बिजली विभाग और प्रशासन शर्मनाक तरीके से कुर्की वसूली की कारवाई में जुटा है। एक मामला देवरी का सामने आया। पिछले दिनों यहां दलित परिवार की महिला नहा रही थी। बिजली विभाग कुर्की के लिए पहुंचा।  जैसे ही सामान उठाकर  बिजली विभाग के केमचारियो ने सामा रखा तो महिला बदहवास हालत में अस्तव्यस्त कपड़ो में सामान बचाने ट्राली के पीछे दौड़ी। अंत में सामान छोड़ना पड़ा। 

देवरी नगर के कौशल किशोर वार्ड में बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा विद्युत बिल ना भरने के बाद दिए गए कुर्की के आदेश पर अमल करते हुए जब बुजुर्ग महिला उपभोक्ता के घर से सामान उठाने का प्रयास किया गया । इस दौरान  महिला बदहवास हालत में विद्युत कर्मचारियों से अपना सामान छुडाने की जद्दोजहद करती नजर आई।
हालांकि इस घटना के दौरान विधुत कर्मचारी भी सकपका गए और उन्हें महिला के घर से खाली हाथ लौटना पड़ा।

19 हजार का था बिजली बिल

दरअसल इस बुजुर्ग महिला की बहू रेखा अहिरवार के नाम से बिजली कनेक्शन है। जिसका करीब तू19473 बिल बकाया है।विजली विभाग द्वारा उपभोक्ता को कुछ दिन पहले नोटिस भी दिया गया था।जिसके बाद ये कार्यवाही की गई। 

पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने घटना की निंदा की




 हालांकि इस पूरे घटनाक्रम और बदहवास बुजुर्ग महिला का वीडियो सामने आने के बाद क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव ने घटना की निंदा करते हुए इसे बेहद शर्मनाक बताया है।वही विजली विभाग के अधिकारी मंदीप डिमहा से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया की कार्यवाही के दौरान बुजुर्ग महिला द्वारा बताया गया की महिला का बेटा और बहू उसे छोड़कर चले गए है जबकि विजली कनेक्शन बहु के नाम पर है इसलिए महिला का सामान मौके पर ही लौटा दिया गया।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

 

Share:

गणगौर उद्यापन कर किया गया गणगौर को विदा

गणगौर उद्यापन कर किया गया गणगौर को विदा


सागर। चैत्र नवरात्रि पर  गणगौर का व्रत पूजन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । ग्वालियर में आयोजित हुए गणगौर पूजन में सागर जिले से भी कई महिलाएं इस व्रत पूजन के लिए सागर से गवालियर पहुंची।  मामा के बाजार स्थित नेहा शर्मा के निवास पर आयोजित पूजन मे गुर्जर गौड़ समाज तथा सर्व विप्र समाज की महिलाओं ने गाजे बाजो के साथ गणगौर का पूजन तथा उद्यापन व्रत कर रखा । इस पूजन में महिलाओं द्वारा जगन भैया की गली स्थित त्रिपाठी निवास से मंगल गीतों के साथ गणगौर को लाया गया ।


जहां विधि विधान से उनका पूजा अर्चन किया गया ।गणगौर को विभिन्न प्रकार के पकवान और जेवर चढ़ाकर सुहागिनों ने अपने सुहाग एवं संतान की दीर्घायु प्राप्ति के लिए भगवान गणेश एवं माता गौरी की व्रत पूजन किया।  लगभग 5 घंटे तक चले विधिवत पूजन के बाद गणगौर को वापस विदाई की रस्म द्वारा विदा किया गया इस दौरान महिलाओं ने गणगौर एवं अन्य धार्मिक मंगल गीत गाकर आराधना की।


इस अवसर पर नेहा शर्मा पूजा शर्मा,वृति त्रिपाठी पूनम शर्मा  सुनीता दुबे कीर्ति शर्मा,ज्योति शर्मा शशि तिवारी, उपमा शर्मा,माया शर्मा रेखा उपाध्याय नीलू रोखड़िया नीतू त्रिपाठी सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही इस अवसर पर महिलाओं ने गणगौर क्वीन की उपाधि से मनीषा शर्मा को सम्मानित किया गया।

Share:

लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना : सांसद राजबहादुर सिंह▪️सागर में आवेदन शिविर प्रारंभ

लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना : सांसद राजबहादुर  सिंह

▪️सागर में आवेदन शिविर प्रारंभ



सागर 25 मार्च 2023 : लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना है और इससे बहनों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में कारगर सिद्ध होगी। उक्त विचार सागर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने लाड़ली बहना योजना के आवेदन शिविर के अवसर पर व्यक्त किए।
       इस अवसर पर विधायक सर्वश्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, डॉ. सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, श्री सचिन मासीह सहित वार्ड पार्षद एवं महिला बाल विकास के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें मौजूद थी।
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हुई, इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि यह योजना भारत के इतिहास में पहली लाभान्वित करने वाली योजना होगी, जिसमें हमारी 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की समस्त बहनें लाभान्वित की जाएंगी। जिनको जून माह से 1000 रू. प्रति माह दिए जाएंगे ।


      सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बच्चियों एवं बहनों के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं। उन्होंने पहले प्रदेश की बच्चियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की, जिससे लाखों की संख्या में बच्चियों को लाभान्वित किया जा रहा है और आज से  लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है। जिसमें बहनों को 1000 रू. प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि हमारी बहनें किसी के बहकावे में न आए यह योजना निःशुल्क है । उन्होंने कहा कि इस योजना में किसी भी प्रकार का निवास, जाति, आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है ।


       विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि लाड़ली बहना योजना हमारी बहनों के लिए अस्मिता और स्वाभिमान की योजना है इसके माध्यम से हमारी बहनों का स्वाभिमान बढ़ेगा । उन्होंने कहा कि जिस जगह नारी की पूजा होती है वहां भगवान निवास करते है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पूरे प्रदेश में नारी की पूजा करना प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि यह भारत के इतिहास में पहली योजना होगी जब बहनों के लिए लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया और कहा कि आज मध्यप्रदेश का नाम देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से हमारी बहनों की आर्थिक स्थिति समृद्ध बनेगी।
     इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने कहा कि लाड़ली बहना योजना भूतो ना भविष्यति वाली योजना है। उन्होंने कहा कि इस योजना से सामाजिक क्रांति आएगी जिससे कि हमारी बहनें हैं  समृद्ध बन सकेंगी। उन्होंने कहा कि सभी बहनें किसी के बहकावे में आएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बहनों को बहकाता है तो उसकी शिकायत तत्काल नगर निगम योजना प्रशासन के पास करें। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि सागर जिले में लगभग 7 लाख  लाड़ली बहनों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है और जब तक समस्त पात्र बहनों को लाभान्वित नहीं किया जाता तब तक लगातार शिविर समस्त ग्राम पंचायतों नगरीय निकायों के वार्डों में आयोजित किए जाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार 30 अप्रैल तक समस्त बहनों के आवेदन फार्म जमा किए जाना है और समस्त बहनों के आवेदन  करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी।
     नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वागत भाषण में  लाड़ली बहना योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि नगर निगम के समस्त 48 वार्डों में लगातार शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिससे कि समस्त एक लाख से अधिक नगर निगम की क्षेत्र की बहनों को लाभान्वित किया जा सके।
      उन्होंने समस्त लाड़ली बहनों से कहा कि आप लोग केवल आधार कार्ड, समग्र आईडी एवं बैंक पासबुक के माध्यम से आपका आवेदन लिया जाएगा और ई-केवाईसी और बैंक में डीवीडी कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी बहकावे में न आए। कार्यक्रम में समस्त अतिथियों द्वारा लाड़ली बहनों का  मौके पर जाकर ही तिलक लगाकर सम्मान किया और उनको पुष्पगुच्छ भेंट किया।
      इस अवसर पर पार्षद श्रीमती संगीता जैन, पार्षद श्री मनोज चौरसिया, श्रीमती साधना खटीक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
                              क्रमांक 438/1556/2023 फोटो ए संलग्न है।

आस्था को मिला स्वर्ण पदक
सागर 25 मार्च 2023
      सागर शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय सागर की एमएससी भौतिक शास्त्र की छात्रा कुमारी आस्था चौबे को सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।
      विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुनील श्रीवास्तव द्वारा कुमारी आस्था चौबे को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। कुमारी आस्था चौबे अपर कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ श्री संतोष चौबे एवं काकागंज प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ श्रीमती संध्या चौबे की पुत्री है।         क्रमांक 439/1557/2023

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने हड़ताल से दूर हटकर लाड़ली बहनों के
आवेदन फार्म भरवाने में की सहायता
सागर 25 मार्च 2023
       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म का शुभारंभ आज संपूर्ण मध्यप्रदेश सहित सागर जिले में किया गया। जिसमें सागर जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और द्वारा हड़ताल पर रहने के उपरांत भी लाड़ली बहनों के आवेदन फार्म पूर्ण कराने में सहायता प्रदान की। जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी ने बताया कि यह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अद्भुत पहल है और इसके लिए हम उनका आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार का सहयोग लगातार मिलता रहेगा जिससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार समय पर कार्य पूर्ण हो सकेंगे।
                         
कलेक्टर श्री आर्य ने लाड़ली बहना रथ को किया हरी झंडी दिखाकर रवाना




       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के फार्म लेने का अभियान आज से पूरे सागर जिले में प्रारंभ हुआ। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने लाड़ली बहना योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए शासन के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि यह लाड़ली बहना रथ लगातार सागर जिले के 11 विकासखंडों में समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के समस्त वार्डों में जाकर योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यह रथ लगातार 30 अप्रैल तक पूरे जिले का भ्रमण करेगा।


जिले की लाड़ली प्रशासनिक अधिकारियों ने लाड़ली बहना रथ को किया हरी झंडी दिखाकर किया रवाना



       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के फार्म लेने का अभियान आज से पूरे सागर जिले में प्रारंभ हुआ। जिले की प्रशासनिक लाड़ली महिला अधिकारियों  ने लाड़ली बहना योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए शासन के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शशि मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को सागर नगर निगम क्षेत्र के लिए रवाना किया गया जो कि नगर निगम के 48 वार्डों सहित मकरोनिया एवं कैंट एरिया में लाड़ली बहना योजना का प्रचार प्रसार करेगा।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि यह लाड़ली बहना रथ लगातार सागर जिले के 11 विकासखंडों में समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के समस्त वार्डों में जाकर योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यह रथ लगातार 30 अप्रैल तक पूरे जिले का भ्रमण करेगा।

Share:

सेवादल ने राहुल गांधी की संसद से सदस्यता रद्द करने के विरोध में किया धरना प्रदर्शन

सेवादल ने राहुल गांधी की संसद से सदस्यता रद्द करने के विरोध में किया धरना प्रदर्शन

सागर,25 मार्च 2023 ।राहुल गांधी को लोकसभा की संसद सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। उन्हें अदालत द्वारा मानहानि के मामले में दो वर्ष की सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता रद्द की गई। लोकसभा अध्यक्ष ने ये निर्णय लिया है।
 जिसके बाद पूरे देशभर में इसको लेकर विरोध शुरू हो गया है।
अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के आह्वान पर आज गांधी प्रतिमा,पुरानी गल्ला मंडी पर शहर सेवादल द्वारा धरना दिया गया।


मुंह पर काली पट्टी और ताला लगाकर किया अनोखा विरोध प्रदर्शन किया।
धरने का आयोजन शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे और सेवादल के प्रदेश महासचिव विजय साहू ने किया।संचालन डॉ.संदीप सबलोक और आभार द्वारका चौधरी ने माना।
 पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि राम का नाम लेकर सत्ता में आने वाले भगवान राम की बात ही नही मानते क्योंकि श्रीराम के राज्य में सबको अपनी बात कहने का अधिकार था।
पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि जैसा बीजेपी विरोधियों के खिलाफ हिटलर शाही रवैया अपनाती है अगर ऐसा कांग्रेस पार्टी ने किया होता तो बीजेपी अस्तित्व में ही नही आती।
वरिष्ठ कांग्रेसी रामकुमार पचौरी ने कहा कि अडानी के खिलाफ जो आवाज राहुल गांधी उठा रहे थे, उसको दबाने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है, लेकिन हकीकत यह है कि मोदी सरकार लगातार अडानी को बचाने का प्रयास कर रही है।
संगठन मंत्री चक्रेश सिंघई ने कहा कि जब तक राहुल गांधी जी की सदस्यता बहाल नही करते तब तक शहर के हर कोने में धरना और विरोध किया जाएगा।
ये रहे मोजूद

कार्यक्रम में पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे,अमित दुबे रामजी,राकेश राय,महेश जाटव,सुरेंद्र चौबे,राजा सेन,जितेंद्र सिंह चावला, शरद पुरोहित,राहुल चौबे,जितेंद्र चौधरी,नितिन पचौरी,आनंद हेला,कल्लू पटेल,नीलेश चौधरी,राजिया खान,आनंद तोमर, अवधेश तोमर,राजेश उपाध्याय, राहुल जाटव,सीनु बाल्मिकी,असरफ खान, सागर साहू,राहुल रजक,अरविंद मछंदर, आदिल राईन,लल्ला यादव,कुंदन विश्वकर्मा,अंकुर यादव,पवन पटेल, गोपाल खटीक,रीतेश रोहित,सलमान खान आदि उपस्थित रहे।

Share:

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह 27 मार्च को आयेंगे खुरई▪️ कांग्रेस ने चलाया हाथ से हाथ जोड़ो अभियान ▪️भाजपा ने कहा : सभा में बाहरी कांग्रेस नेताओं को भीड़ लाने के टारगेट मिले

पूर्व मंत्री जयवर्धन  सिंह 27 मार्च को आयेंगे खुरई
▪️ कांग्रेस ने चलाया हाथ से हाथ जोड़ो अभियान 
▪️भाजपा ने कहा : सभा में बाहरी कांग्रेस नेताओं को भीड़ लाने के टारगेट मिले

सागर, 25 मार्च ,2023 : खुरई में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बेटे और पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह के 27 मार्च को प्रस्तावित दौरे को लेकर  भाजपा ने इसे बाहरी  नेताओं का आयोजन बताया है। वही कांग्रेस तैयारियों में जुटी है। 

कांग्रेस ने चलाया हाथ से हाथ जोड़ो अभियान 

कांग्रेस का आज खुरई मे हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का प्रारंभ 27 मार्च को  जयवर्धन सिंह पूर्व मंत्री के खुरई आगमन की तैयारी को लेकर संपन्न हुआ । ब्लॉक अध्यक्ष विजय सिंह ने सभी अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया।  जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के आह्वान पर खुरई ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मैं बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सेदारी की और एक विशाल रैली निकालकर कार्यक्रम स्थल तक लोगों से आम सभा में शामिल होने की अपील की ।
इस अवसर पर ग्रामीण अध्यक्ष डॉ आनंद अहिरवार पूर्व सांसद ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा यह कार्यक्रम लोकतंत्र एवं संविधान को बचाने के लिए आयोजित है आज पूरे देश में जिस प्रकार के हालात बने हैं और संविधान को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है कांग्रेस पार्टी ऐसे में चुप नहीं बैठेगी उन्होंने कहा कि आज हमारे कांग्रेस पार्टी के नेता माननीय राहुल गांधी जी की सदस्यता को रद्द करने का फैसला एक तानाशाही पूर्ण कदम है इसका कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता पुरजोर विरोध करता है आगामी 27 मार्च को खुरई में संपन्न हो जारी होने जा रही आमसभा में आप लोग हिस्सेदारी करें ताकि लोकतंत्र के सम्मान की रक्षा की आवाज दिल्ली की सरकार तक पहुंच सके ।
पूर्व मंत्री प्रभु सिंह ने सभी लोगों से अपील की कि जयवर्धन सिंह जी के आगमन पर हम सभी को बुंदेली परंपरा से उनका स्वागत करना है और एक नया इतिहास खुरई में बनाना है ।विधायक तववर सिंह लोधी ने अपने संबोधन में कहा कि आज किसानों पर जो विपदा आई है वह बेहद चिंताजनक है हमने मुख्यमंत्री जी से मांग की है  ।जिले के सभी प्राकृतिक आपदा से परेशान हुएकिसानों को पर्याप्त मुआवजा राशि दी जाए और जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन्हें अभिलंब ₹20000 की फौरी तौर पर सहायता राशि 1 सप्ताह के भीतर दी जावे । पूर्व मंत्री श्री सुरेंद्र चौधरी ने भी इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि मैं राहुल गांधी जी के ऊपर की गई कार्रवाई की निंदा करता हूं और कांग्रेस पार्टी के हर कार्यकर्ता के संघर्ष के साथ  खड़ा रहूंगा उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष माननीय कमलनाथ जी को कहा है कि वह घोषणा करने वाले नेता नहीं है वह वचन निभाने वाले नेता हे ।पूर्व विधायक सुनील जैन ने सभा सफल बनाने की अपील की और कहा कि कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ हिस्सेदारी करेगा। कांग्रेस जनों ने लगाता है बैठकर आयोजित कर कार्यक्रम के लिए बहुत मेहनत की है। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला शहर अध्यक्ष राज कुमार पचौरी, महासचिव मुकुल पुरोहित कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी,अमित दुबे राम जी युवक कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल चौबे रमाकांत यादव , महेंद्र सिंह कुर्मी श्रीमती माधवी चौधरी,रामकुमार पचोरी, देवेंद्र तोमर  हेमकुमारी कुर्मी, अज्जास्क्स   पूर्व अध्यक्ष हीरालाल चौधरी ,इंद्र भूषण तिवारी, राकेश दुबे पवन पटेल तुलाराम अहिरवार राकेश जैन  निशांत रिछारिया जगदीश प्रसाद चंद्रशेखरमेसन सिद्धार्थ बौद्ध रामकिशन अहिरवार भय्यान पटेल नवल सेन गजेंद्र सिंह ठाकुर दास करण अहिरवार राजू अहिरवार गोविंद बंसल अमित लोधी  सचिन कूर्म प्राण सिंह कुशवाहा आकेश गोदना संदीप पटेरिया अंतर जीवन अहिरवार सिंहसहित कई कांग्रेसका कार्यकर्ता मौजूद थे।

भाजपा बोली:  खुरई में कांग्रेस को नहीं मिले कार्यकर्ता, आ रहे कांग्रेस नेताओं को खुरई में विकास का माडल देखने का सुझाव

 इस मामले में  खुरई नगर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बयान जारी करके कांग्रेस की 27 मार्च की प्रस्तावित सभा को बाहरी लोगों का जमावड़ा बताया है और कहा है कि खुरई आ रहे प्रदेश भर के कांग्रेस नेताओं को खुरई के विकास का माडल देखने की आवश्यकता है। ताकि वे वास्तविकता से अवगत हो सकें। भाजपा मंडल अध्यक्ष ने कहा है कि एक महीने की तैयारियों के बावजूद भी इस सभा के लिए कांग्रेस स्थानीय जनता का समर्थन प्राप्त करने में असफल रही है। 
भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन ने यहां जारी बयान में कहा है कि उन्हें सूत्रों से जानकारी मिली है कि सागर और आसपास के जिलों के कांग्रेसी नेताओं को वाहनों में भीड़ लेकर खुरई पहुंचने के टारगेट दिए गए हैं। मुंगावली के कांग्रेस नेता यादवेन्द्र यादव को 25 वाहन, चंदेरी के कांग्रेस विधायक डग्गी राजा को 25 वाहन, विदिशा के युवक कांग्रेस अध्यक्ष चीनू को 25 वाहनों में बाहरी लोगों को लाकर भीड़ जुटाने को कहा गया है। खुरई मंडल अध्यक्ष ने बताया कि सागर जिले के ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष आनंद अहिरवार ने बीना के कांग्रेस नेताओं को 25 वाहन, सागर के मुकुल पुरोहित को 25 वाहन, सागर के नगर कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार पचौरी को 25 वाहनों में तथा जिले के अन्य कांग्रेस नेताओं को 5-5 वाहनों में बाहर से लोगों को भर कर खुरई में कांग्रेस की सभा में लाने की जिम्मेदारी दी गई है। चूंकि स्थानीय लोगों की संख्या सभा में नहीं आ रही इसलिए बाहर से लाकर खुरई में भीड़ जुटाने जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष ने जिले के कांग्रेस नेताओं पर दबाव बनाने के लिए यह भी निर्देश दिए हैं कि लाए गए वाहनों की वीडियो और फोटो वाट्सएप ग्रुप में अपलोड करें अन्यथा उन पर कांग्रेस से निकाले जाने तक की कार्रवाई की जाएगी। 

मंडल अध्यक्ष  ने  बाहर से आ रहे कांग्रेसियों को खुरई के विकास का माडल देखने का भी सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश भर से आए रहे कांग्रेसी नेताओं को खुरई नगर में भ्रमण कर यहां के विकास का माडल अवश्य देखना चाहिए ताकि वे यहां की वास्तविकता से अवगत हो सकें कि खुरई में कांग्रेस को जनसमर्थन क्यों नहीं मिल रहा। वे खुरई में यह भी देखें कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कैसे परिश्रम करके खुरई को सजाया, संवारा और स्वच्छता में प्रदेश का नंबर वन नगरपालिका क्षेत्र बनाया है। 

बयान में मंडल अध्यक्ष ने कहा है कि खुरई की जनता एकमत होकर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह और विकास के साथ है। कांग्रेस बाहर के लोगों को खुरई में लाकर  स्थानीय जनता पर दबाव बनाना चाहती है परंतु मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रति यहां की जनता के विश्वास और जनसमर्थन को इन तरीकों से प्रभावित नहीं किया जा सकता। 
भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा है कि महीने भर की तैयारियों और बैठकों के बाद भी कार्यकर्ता नहीं मिल रहे हैं तो कांग्रेस नेताओं को समझ लेना चाहिए कि खुरई की शांतिप्रिय जनता की प्राथमिकता सिर्फ विकास और सृजनात्मक राजनीति की है, यहां कांग्रेस की दाल गलने वाली नहीं है। प्रदेश और जिले के कांग्रेसी नेताओं को मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह से विकास और रचनात्मक राजनीति की प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

Share:

Sagar: नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

Sagar: नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास 


सागर । नाबालिग को धोखे से ले जाकर दुष्कर्म ़करने वाले आरोपी नीलेष पटैल थाना-राहतगढ़ ़को तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम शुक्ला जिला-सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुये भा.द.वि. की धारा-376 (3) के तहत 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड, धारा-366 के तहत 05 वर्ष का सश्रम कारावास एवं एक हजार रूपये अर्थदण्ड, एवं धारा- 3(2)(व्ही) अनुसूचित जाति व जनजाति (अत्याचार निवारण)अधिनियम 1989 के तहत आजीवन सश्रम कारावास एवं पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड एवं धारा-3(1)(डब्ल्यू)(आई) अनुसूचित जाति व जनजाति (अत्याचार निवारण)अधिनियम 1989 के तहत 03 वर्ष सश्रम कारावास एवं पॉच सौ रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है एवं न्यायालय द्वारा बालिका के पुर्नवास के लिये उसे क्षतिपूर्ति के रूप में युक्तियुक्त प्रतिकर 4,00,000/- (चार लाख रूपये) दिये जाने का आदेष दिया गया। मामले की पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि षिकायतकर्ता/बालिका द्वारा थाना राहतगढ़ में रिपोर्ट लेख कराई कि दिनांक   28.05.2021 को वह उसके खेत गई थी तथा शाम 7ः00 बजे उसके पिता की मोटरसाईकिल से दूध लेकर वापस घर जा रही थी कि रास्ते में अभियुक्त नीलेश पटेल मिला । अभियुक्त नीलेष ने बालिका के पिता को बुलाकर मीट बनाने के लिए कहा और कहने लगा कि वह बालिका को छोड़ आता है और सामान भी ले आता है। फिर अभियुक्त बालिका को उसके पिता की मोटरसाईकिल से सुमरेडी ले गया और फिर वापस रोड पर लाया और वह बालिका को मोटरसाईकिल से घुमाता रहा फिर अभियुक्त बालिका को सीहोरा ले गया बालिका ने अभियुक्त से उसे छोड़ने के लिये कहने पर भी उसने बालिका को नहीं छोड़ा बल्कि वहां उसने खेत में बालिका के साथ शारीरिक संबंध स्थापित किये तत्पश्चात् वह बालिका को खेत में छोड़कर भाग गया। घटना के बाद  बालिका ने घर आकर उसके परिजनों को घटना के बारे में बताया फिर बालिका के परिजन उसे लेकर चौकी गये जहॉ अभियुक्त के विरूद्ध घटना के संबंध में रिपोर्ट लेख कराई गई। उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-राहतगढ़ द्वारा धारा- 376(1), 376(3) भा.द.वि.  एवं 3/4 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 एवं धारा-3(1)(डब्ल्यू)(आई), 3(2)(व्ही-ए) अनुसूचित जाति व जनजाति (अत्याचार निवारण)अधिनियम 1989 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम शुक्ला जिला-सागर की न्यायालय ने  आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त सजा से दंडित किया है।

Share:

Sagar: महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी सजा

Sagar: महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी  सजा


सागर । महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड ़करने वाले आरोपी सर्वेष तिवारी ़को न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्रीमती मीनू पचौरी दुबे, जिला-सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुये भा.द.वि. की धारा-354 के तहत 01 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पॉच सौ रूपये अर्थदण्ड, की सजा से दंडित किया है। मामले की पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती अंजली नायक ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि षिकायतकर्ता/ अभियोक्त्री ने थाना गोपालगंज में रिपोर्ट लेख कराई कि  वह स्टेनो के पद पर कार्यरत है। दिनांक 16.03.2013 को वह अपने कर्तव्य पर उपस्थित थी तभी सर्वेश तिवारी आये एवं एक आवेदन अभियोक्त्री को दिया गया जिसमें लेख था कि उससे 10 मिनिट व्यक्तिगत रूप से बात करना चाहते है। आवेदन पढ़कर लेने से इंकार किया तो सर्वेश तिवारी ने उसे  धमकी दी और फिर वह वहां से चला गया। दिनांक 21.03.2013 को शाम करीब 06.30 बजे जब वह कार्यालय से अपने निवास पैदल जा रही थी तो आरोपी उसका पीछा करते हुये उसके घर पर पहुंच गया और बोला कि आपसे अकेले में बात करनी है और अभियोक्त्री का हाथ बुरी नियत से पकड़ा तो अभियोक्त्री ने अपना हाथ झपटकर कहा कि आपसे बात करने के लिये मना कर चुकी हूं। फिर आरोपी उसे अष्लील शब्द कहते हुये चला गया । उसके बाद से दूसरे दिन न्यूज चेनल पर अभियोक्त्री के संबंध में एक टाईटल चल रहा था जिसके बारे मे उसे उसके साथी स्टाफ द्वारा बताया गया जिससे उसे काफी मानसिक प्रताड़ना हुई। उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-गोपालगंज द्वारा धारा- 509, 354,294 भा.द.वि. एवं धारा-66(ए) सूचना प्रौधोगिकी अधिनियम 2000 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्रीमती मीनू पचौरी दुबे, जिला-सागर की न्यायालय ने  आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त सजा से दंडित किया है।






Share:

Sagar: महिला बाल विकास के संयुक्त मोर्चा ने मानव श्रृंखला बनाकर का किया विरोध

Sagar: महिला बाल विकास के संयुक्त मोर्चा ने  मानव श्रृंखला बनाकर का किया विरोध 


सागर,25 मार्च ,2023। महिला बाल विकास के प्रदेश व्यापी संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक संघ एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ ने आज सागर के हृदय स्थल तीन मड़िया पर वृहद मानव श्रृंखला बनाकर एकजुटता का परिचय दिया। प्रदेश पदाधिकारी ने इस अवसर पर बताया की इस वृहद मानव श्रृंखला बनाने का उद्देश्य सभी को संगठित होकर अपनी लंबित मांगों के प्रति  को लेकर अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर संघर्षरत है।इस अवसर पर जिले के समस्त परियोजना अधिकारी पर्यवेक्षक और लगभग एक हजार दो सौ की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है उपस्थित रहे। इस अवसर पर संयुक्त मोर्चा के विभिन्न पदाधिकारियों ने संबोधित किया।


आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिका संघ, परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों की राज्य व्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में नवमे दिन भी जारी रही।  हड़ताल के नवमे दिन आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने बस स्टैण्ड स्थित तीन मडिया पर आयोजित अनिश्चित कालीन हड़ताल से तलाव के किनारे से 1 कि.मी. लम्बी मानव श्रंृखला बनाकर प्रदेश की शिवराज सरकार का जमकर विरोध किया। परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक, आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका हाथ में तखती व बेनर लेकर अपनी मांगों को बुलंद कर रही थी। 

संघ की अध्यक्ष श्रीमति लीला शर्मा ने कहा कि दिनांक 27.03.2023 दिन सोमवार को दोपहर 12 बजे तीन मढिया स्थित हड़ताल स्थल से एक विशाल रैली निकलेगी जो गोपालगंज होती हुई कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम पुनः स्मरण ज्ञापन सौपा जाएगा। 

 शिवसेना राज्य उपप्रमुख पप्पू तिवारी ने कहा कि अब परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक व आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिकाओं का संयुक्त मोर्चा प्रदेश सरकार के खिलाफ आर-पार की लडाई के  मूड में है। जब तक मांगे पूरी नहीं होगी आंदोलन जारी रहेगा। हड़ताल में सुपरवाइजर विजया जैन, विजय कोरी, अरूण सिंह, राजा जैन, कमलेश तिवारी, पर्यवेक्षक श्रीमति नीरज शुक्ला, शशिकांता नायक, उर्मिला सरवैया, कल्पना राय, ममता निषाद, 

लता श्रीवास्तव, रचना चौरसिया, ज्योति रावत, स्नेहा आठिया, रजिया सुल्तान, रीना जैन, शिवानी, भारती, रश्मि, अल्का, नीरज , राजेश्वरी चौबे, स्नेहलता जैन, प्रियंका सेन, सुमन पाठक, ज्योति चौरसिया, अम्रता तिवारी, आरती सोनी, ज्योति सेनी, सुनीता दुबे, पुष्पा चढार, अजहरी बेगम, सौर्य चौबे, शशि, प्रेमवती चढार, आरती चिरवैया, अनीमा कुजूर, मधु सेनी, सुनीता पाठक, उमा राय, सपना यादव, रश्मि जैन, मीना मिश्रा, रक्षा दुबे, प्रतिमा राजपूत, शिल्पी कोरी, मधु चौरसिया, उषा बडोनिया, आंकाक्षा, ममता, मीना, देवकी , राजकुमारी, जयंती, अंचला, वंदना, वर्षा, जया, किरण, विजय कुशवाहा, नीलम, सुदंरी, किरण, रानी, दीपा, पार्वती, सुषमा सहित जिले भर की की आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिका सहित परियोजना अधिकारी, सुपरवाइजर शामिल थे। 
भवदीय
श्रीमती लीमा शर्मा
संभागीय अध्यक्ष
आंगनबाडी कार्य एवं सहायिका संघ
मो.नं. 9977278474
Share:

लाड़ली बहना योजना : खुरई में लखन और मालथौन , बांदरी, बरोदिया कला में श्रीमती सरोज सिंह ने किया शुभारंभ

लाड़ली बहना योजना : खुरई में  लखन  और मालथौन , बांदरी,  बरोदिया कला में श्रीमती सरोज सिंह ने  किया शुभारंभ


खुरई।शनिवार को खुरई में प्रदेश की भाजपा सरकार की महात्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया गया। मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने खुरई के महामंगला महाकाली टीन शेड में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ अवसर पर कहा कि लाड़ली बहना योजना में आपको प्रतिमाह एक हजार रूपए व वर्ष भर में 12 हजार रूपए मिलेंगे। आप योजना से मिलने वाली राशि से अपने छोटे छोटे खर्चे चलां सकतीं हैं। 

     मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री महिलाओं के लिए एक और सौगात देने जा रहे हैं। जल्द ही केन्द्र सरकार उज्जवला योजना वाले गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी देने का काम करने वाली है। सरकार सौर उर्जा से चलने वाले सोलर गैस चूल्हे की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में माताओं बहनों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए मंत्री भूपेन्द्र भैया निरंतर प्रयास कर रहे हैं। 

     उन्होंने कहा कि मंत्री भूपेन्द्र भैया का मानना है कि महिलाओं के हांथ में अगर पैसा होता है तो वो अपने बच्चों को कभी भूखा नहीं रहने देंती। आज नगर पालिका खुरई में पार्षद पद पर महिलाओं को स्थान मिला है तो इसका श्रेय मंत्री भूपेन्द्र भैया को जाता है। उन्होंने कहा कि माताओं बहनों को कच्चे मकान में न रहना पड़े इसलिए आज अकेले खुरई नगर में 10 हजार आवास देने का काम आपके भूपेन्द्र भैया ने किया है। 

     मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि शासन की योजनाओं में आपको लाभ मिले इसलिए मंत्री भूपेन्द्र भैया ने महिलाओं के स्वसहायता समूह बनाए हैं। आने वाले समय में राशन की दुकानों व शासन की विभिन्न योजनाओं को चलाने में महिला स्व सहायता समूहों को महती भूमिका सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने का काम कोई कर रहा है तो वह भाजपा की सरकार और मंत्री भूपेन्द्र भैया कर रहे हैं।  

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ करने के पहले मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने खुरई के महामंगला महाकाली टीन शेड में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ अवसर पर पधारी महिलाशक्ति पर पुष्पवर्षा कर उनका अभिवादन किया। कार्यक्रम को नगर पालिका अध्यक्ष नन्नी बाई अहिरवार, महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष श्रीमती रश्मि सोनी, देशराज यादव, बलराम यादव एवं अन्य महिला पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अजीत सिंह अजमानी ने किया। 

विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन व लोकार्पण किया
 प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से खुरई नगर पालिका द्वारा कायाकल्प योजना अंतर्गत 2.5 करोड़ की विभिन्न सड़कों के निर्माण का भूमिपूजन व सीमा वृद्धि उपरांत सम्मिलित ग्रामों में 2.58 करोड़ के विभिन्न सामुदायिक शौचालय निर्माण का भूमिपूजन एवं 2 करोड़ की लागत से अनेक वार्डों में नव निर्मित सीसी रोड़ का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने यह भूमिपूजन और लोकार्पण उपस्थित महिला शक्ति से करवाएं। इसके पश्चात मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने ऑडीटोरियम के सामने स्थित स्व. ठाकुर महेन्द्र प्रताप सिंह पार्क में भव्य चौपाटी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने चौपाटी पर व्यंजनों का स्वाद लिया। 

     इस अवसर पर सौरभ नेमा, रणधीर सिंह ठाकुर, गणेश पटेल, राजेश मिश्रा, जगदीश अहिरवार, श्रीमती अर्चना जैन, श्रीमती माधवी कुर्मी, श्रीमती कुसुम राजहंस पार्षद, श्रीमती  नर्वदा अहिरवार पार्षद, अजीतसिंह आजमानी, बल्ली सोनी, इंद्रकुमार राय, जगदीश अहिरवार, श्रीमती सुमन अहिरवार पार्षद, संतोष अहिरवार, प्रवीण जैन, हरिशंकर कुशवाह, धर्मेद्र सिंह ठाकुर, महेश चंद सक्सेना, श्रीमती रोशनी कुशवाह पार्षद, पूर्व पार्षद माया मंडल, सीएमओ दुर्गेश सिंह ठाकुर, एसडीएम मनोज चौरासिया, एई कुलदीप सिंह रघुवंशी, गोलू अहिरवार जरवांश, लकी असाटी, श्रीमती अनीता इंद्राज सिंह पार्षद, नीतिराज पटेल, श्रीमती विनीता सौर पार्षद, राजू चंदेल, राजेंद्र यादव, श्रीमती ऊषा ठाकुर, श्रीमती सपना विश्वकर्मा पार्षद, श्रीमती सीमा पटेल पार्षद, श्रीमती कीर्ति चौरसिया पार्षद, श्रीमती सुमनलता जैन पार्षद, नेहा प्रजापति पार्षद, श्रीमती अंजू रैकवार पार्षद, श्रीमती अनीता नायक पार्षद, श्रीमती रेखा अहिरवार पार्षद, श्री राहुल चौधरी नगर पालिका उपाध्यक्ष, आकाश परिहार, ओम प्रकाश घोरट, अनिल सेंगर, अशोक शर्मा, हेमंत सिंह मुंहली बुजुर्ग, अरविंद सिंह महूना, बसंत सत्संगी, मोहित चौरसिया, ऋषभ राय, मिंदर रजक, जयराम अहिरवार पार्षद, सचिन आसटी, मोनज राय, राशिद वेग, निर्मल अहिरवार, सचिन असाटी, मनोज राय, निर्मल अहिरवार, राशिद बैग पार्षद, गोपाल नेमा, विक्रम अहिरवार, काशीराम अहिरवार, दीपक बागले, दिनेश नामदेव, नर्मदा सेन, दिलीप यादव सहित बड़ी संख्या में हितग्राही बहनें, भाजपा नेता, कार्यकर्ता, नगर पालिका के कर्मचारीगण एवं शासन के अधिकारीगण उपस्थित थे। 


मालथौन , बांदरी, बरोदिया कला में  शुभारंभ किया श्रीमती सरोज सिंह ने 


बरोदियाकलां में भाजपा महिला मोर्चा पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरूआत में श्रीमती सरोज सिंह ने कन्यापाद पूजन किया और मां सरस्वती की पूजा अर्चना की। बरोदियाकलां के शासकीय प्राथमिक शाला परिसर में आयोजित कार्यक्रम में श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की पात्र हितग्राही बहनों को तिलक लगाया व पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में क्षेत्र से आईं पात्र हितग्राहियों व उपस्थित महिलाओं पर श्रीमती सरोज सिंह ने पुष्पवर्षा कर उनका अभिनंदन किया। भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने बड़ी पुष्पमाला से कार्यक्रम की मुख्यअतिथि श्रीमती सरोज सिंह का स्वागत किया। 

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि मंत्री श्री सिंह क्षेत्र की बहनों, भाईयों और बेटा बेटियों के लिए अनेक सौगातें दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री सिंह का सोचना है कि हमारे बेटा बेटी पढ़ें आगे बढ़ें और खुरई विधानसभा क्षेत्र का नाम रोशन करें। मंत्री जी बच्चों के लिए बड़ी-बड़ी खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं। 
श्रीमती सरोज सिंह ने बताया कि पहले बरोदियाकलां क्षेत्र में कुटीर के लिए 1.5 लाख की राशि मिलती थी। नगर परिषद बनने के बाद अब यह राशि सीधे 2.5 लाख रूपए हो गई है। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय से आग्रह किया कि आने वाली 11 मई को खुरई में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का कार्यक्रम होने जा रहा है। आप उसमें बेटा-बेटियों की शादी करें और योजना का लाभ लें। इस बार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में नगद राशि का प्रावधान किया गया है। 
इस अवसर पर बरोदियाकलां नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती मीना देवी कुशवाहा, रीमती संगीता प्रदीप दुबे, संगीता जैन, श्रीमती कलावती, श्रीमती सुशीला ठाकुर, श्रीमती त्रिवेणी सेन, श्रीमती मीना ठाकुर, मंडल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, सीएमओ बरोदियाकलां नगर परिषद प्रभुशंकर जी सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, आमजन एवं बड़ी संख्या में पात्र हितग्राही महिलाएं उपस्थित रहीं। 


*बांदरी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ


 शनिवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने बांदरी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया। योजना के शुभारंभ अवसर व नवरात्रि के पावन पर्व पर श्रीमती सरोज सिंह ने कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्यापूजन किया। श्रीमती सरोज सिंह ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम की शुरूआत की।_

     शुभारंभ कार्यक्रम में श्रीमती सरोज सिंह ने पात्र बहनों को तिलक लगाया व पुष्पहार पहनाकर अभिनंदन किया और योजना के फार्म पर हस्ताक्षर कराकर आवेदन कराए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्त पात्र बहनें आवेदन कर योजना का लाभ अवश्य उठाएं। 

श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि हमारी बहनों के लिए बड़े सौभाग्य का दिन है कि आज यहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ हो रहा है और बहनों को सौगात मिलने जा रही है। श्रीमती सरोज सिंह ने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री द्वारा दी जा रही इस सौगात पर बहनों को बधाई व शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह का प्रयास है कि अधिक से अधिक पात्र बहनों को योजना का लाभ मिले। 

    इस अवसर पर श्रीमती सरोज सिंह ने बांदरी नगर परिषद द्वारा कराए गए 75.06 करोड़ के कार्य पूर्ण निर्माण कार्य एवं 20.72 करोड़ के प्रगतिरत विकास कार्यां के बारे में बताया। श्रीमती सरोज सिंह ने बताया कि नगर परिषद बांदरी अंतर्गत 8213 बहनों को योजना का लाभ मिलेगा। 
कार्यक्रम में श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, पप्पू मुकद्दम, श्रीमती लक्ष्मी लोधी, श्रीमती शारदा लोधी, श्रीमती अनिता ताम्रकार, श्रीमती सुनील सेन, कुमारी रोशनी तिवारी, श्रीमती नजमा खान, श्रीमती अनीता नामदेव, रचना कुशवाहा, कल्पना चौबे, राजेश्वरी राजपूत, किरण अहिरवार, पार्वती दांगी, धनबाई लोधी, प्रथा दांगी, रेखा दांगी, संगीता दांगी, रीना राय, शारदा अहिरवार, लक्ष्मी बोहरे, सरस्वती कुशवाहा, उर्मिला कुशवाहा, शीला बाई, रेखा कुशवाहा, रोशनी सातपुर, शीलरानी, शकुन कुशवाहा, नगर परिषद बांदरी सीएमओ राजेश महतेले सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, आमजन एवं बड़ी संख्या में पात्र हितग्राही महिलाएं उपस्थित रह

मालथौन में लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ हुआ

 जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मालथौन में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की मुख्यअतिथि श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि हमारे नगर अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में जो पात्र महिलाएं हैं उन्हें योजना का लाभ दिलाने आवेदन कराएं। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री सिंह का उद्देश्य है कि प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ पात्र बहन तक पहुंचे। 

     भाजपा की पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना में प्रत्येक पात्र बहिन को माह में एक हजार रूपए दिए जाएंगे। इससे पात्र बहन को पूरे साल में 12 हजार रूपए का सीधा लाभ उसके बैंक खातें में भेजा जाएगा। इससे बहनों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। महिलाएं मजबूत होंगी तो परिवार की भी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। बहनों के लिए आज बड़े सौभाग्य का दिन है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी ने बहनों के लिए इतनी बड़ी सौगात दी है। 
श्रीमती सरोज सिंह ने बहनों बेटियों के लिए चलाई जा रही शासन की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला, मंडल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती आशा जैन, जिला सदस्य श्रीमती रानी लोधी, श्रीमती लक्ष्मी ठाकुर, श्रीमती हरसिद्धि कुशवाहा, श्रीमती प्रीति सोनी, श्रीमती सुशीला शर्मा, मोना राजा परमार, मालथौन नगर परिषद सीएमओ, पार्षदगण सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, आमजन एवं बड़ी संख्या में पात्र हितग्राही महिलाएं उपस्थित रहीं। 






Share:

Archive