तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

SAGAR : गड्ढे से बाइक हुई अनबैलेंस, महिला शिक्षिका गिरी,हेलमेट लगाने के बावजूद हुई मौत

SAGAR :  गड्ढे  से बाइक हुई अनबैलेंस, महिला शिक्षिका गिरी,हेलमेट लगाने के बावजूद  हुई मौत

सागर। सागर जिले के राहतगढ़ थाना इलाके में हुए सड़क हादसे में एक स्कूल की प्रधान अध्यापिका की दुखद जान चली गयी। जबकि उनके शिक्षक पति घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक राहतगढ़ के  कल्याणपुर गांव स्थित प्राथमिक स्कूल की प्रधान अध्यापिका बीणा राय अपने पति अजय राय के साथ मोटरसाइकिल से राहतगढ़ आ रही थी। तभी बेरखेड़ी और मसूरयाई के बीच पेट्रोल पंप के पास बाइक रोड के गड्ढे में अनियंत्रित होकर फिसल गई। जिससे शिक्षिका बीणा राय गाड़ी से गिर गई जिन्हें नाक में गंभीर चोट आई। उन्हें तुरंत सामुदायिक अस्पताल राहतगढ़ लाया गया। जहां प्राथमिक इलाज के बाद उन्हें गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर कर दिया था। जहां पर उन्होंने दम तोड़ दिया। हैरानी की बात ये है की उन्होंने हेलमेट पहना हुआ था। लेकिन वाइजर नाक में लगने से गंभीर चोट आई थी जिससे उनकी जान गयी। वहीं उनके पति अजय राय सकुशल हैं।
बता दें की कल्याणपुर स्कूल में मात्र एक ही शिक्षिका थी जो खुद प्रभारी थी और कोई स्टाफ नहीं था, ना कोई शिक्षक न कोई चपरासी। वही स्कूल को अकेले संभाल रही थी इस स्कूल को पहले पुरस्कार भी मिल चुका है।

नया लिया था हेलमेट

पति अजय ने बताया कि हेलमेट के आगे के हिस्से से नाक में चोट लगी थी ।तत्काल एंबुलेंस से पहले उन्हें राहतगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। यहां से 108 एंबुलेंस से जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। अजय सेमरामेड़ा और उनकी पत्नी कल्याणपुर प्राथमिक शाला में पदस्थ थीं। वे कन्या छात्रावास की प्रभारी भी थीं। अजय पिछले महीने ही सागर के मकरोनिया में अपने नए मकान में शिफ्ट हुए थे। इसके पहले वे राहतगढ़ में ही निवास करते थे। शुक्रवार सुबह पति-पत्नी सागर से स्कूल जा रहे थे। दोनों ने हेलमेट पहन कर हो निकले थे। 

Share:

भगवान धन्वंतरि जयंती मनाई गईबुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर मे


भगवान धन्वंतरि जयंती मनाई गई
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर मे

सागर।  धनतेरस के पावन पर्व पर भगवान धन्वंतरि जयंती पर बुंदेलखंड  मेडिकल कॉलेज में भगवान धन्वंतरि की पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि विधायक शैलेंद्र जैन और  मुख्य वक्ता डॉक्टर जी एस चौबे रहे। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता  डीन डॉ आर एस वर्मा ने की विशिष्ट अतिथि आईएमए अध्यक्ष डॉ मनीष झा  थे।
कार्यक्रम को विधायक शैलेंद्र ने कहा कि आज भगवान धन्वंतरि जी का जन्म दिवस है वैसे तो अमूमन आयुर्वेद का देवता माना गया है और पहली बार किसी मेडिकल कॉलेज धन्वंतरी जयंती के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है अभी तक आयुष चिकित्सालय में नहीं ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे परंतु शासन की मंशा है कि लोगों को आयुर्वेद के प्रति जागरूक किया जा सके, उन्होंने भगवान धन्वंतरी के बारे में बताया की इन्हे आरोग्य का देवता माना गया है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉक्टर जी एस चौबे के द्वारा भगवान धन्वंतरि के "और उनके द्वारा दिए गए औषधि ज्ञान के बारे में जानकारी दी गई और लोगों को आयुर्वेदिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक पद्धति का उपयोग करने की सलाह दी गई।

कार्यक्रम का आभार अधीक्षक डॉक्टर एस के पिप्पल ने किया इस कार्यक्रम का मंच संचालन डॉक्टर उमेश पटेल द्वारा एवं कार्यक्रम के आयोजक डॉ मनीष जैन रहे । कार्यक्रम में बीएमसी के सभी डॉक्टर विभाग अध्यक्ष एवं छात्र छात्राओं के साथ अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहा  कार्यक्रम के अंत में अधीक्षक एस के पिप्पाल में सभी का आभार व्यक्त किया धनतेरस वा भगवान  धन्वंतरी अवतरण दिवस की शुभकामनाएं दी।
Share:

देवरी जनपद सीईओ देवेन्द्र जैन विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव

देवरी जनपद सीईओ देवेन्द्र जैन विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु कलेक्टर ने भेजा प्रस्ताव


सागर, 22 अक्टूबर 2022।कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने  देवरी जनपद सी ई ओ श्री देवेन्द्र जैन के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने का प्रस्ताव कमिश्नर को भेजा है।मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेन्द्र जैन 17 अक्टूबर से बिना स्वीकृति लिये अनाधिकृत रूप से लगातार अनुपस्थित है। साथ ही इनके द्वारा अपना मोबाइल भी बंद रखा गया है। जबकि श्री जैन के पास दो जनपद पंचायतों ( केसली, देवरी) का प्रभार है। श्री जैन के अवकाश पर प्रस्थान करने से जनपद पंचायतों में शासन की महत्वपूर्ण योजानाओं का क्रियान्वयन समयावधि में नहीं हो पा रहा है।
यह कृत्य ,पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं उदासीनता के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों-निर्देशों की अवहेलना को प्रदर्शित करता है।  देवरी जनपद सी ई ओ श्री देवेन्द्र जैन के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने का प्रस्ताव भेजा गया है।                                   
Share:

मकरोनिया में मच्छर भगाने एक्सपायरी डेट के केमिकल का हुआ छिड़काव◾पार्षद ने कलेक्टर से की जांच की मांग

मकरोनिया में मच्छर भगाने  एक्सपायरी डेट के केमिकल का हुआ छिड़काव
◾पार्षद ने कलेक्टर से की जांच की मांग

सागर।  मकरोनिया नगर पालिका परिषद मैं हुए केमिकल घोटाले की जांच एवं कठोर कार्यवाही कराने लिए कांग्रेस पार्षद इंजी. जितेंद्र खटीक ( जित्तू ) ने जिला कलेक्टर दीपक आर्य से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारियों पर कठोर कार्यवाही की मांग की।
कांग्रेस पार्षद इंजी. जितेंद्र खटीक  ने कलेक्टर सागर से मुलाकात कर उन्हें बताया कि विगत 2 वर्ष पूर्व 15000 लीटर मच्छर मारने वाला केमिकल मकरोनिया नगर पालिका द्वारा खरीदा गया था ।जिसकी छह माह की वैधता होती है ।उक्त केमिकल 7000 लीटर का ही छिड़काव हुआ एवं 8000 लीटर केमिकल 2 वर्ष पूर्व ही एक्सपायरी हो गया। उस 8000 लीटर एक्सपायरी केमिकल की कीमत करीब 40 लाख है उस जहरीले केमिकल का एक्सपायरी हो जाने के बाद भी मकरोनिया नगर पालिका परिषद के 18 वार्डों में छिड़काव जारी रहा। जिससे अनेक लोगों को सर दर्द बुखार आंखों से आंसू आना एवं आंखों में जलन पड़ने जैसी गंभीर समस्याएं हुई तो लोगों ने कांग्रेसी पार्षद जित्तू खटीक को अवगत कराया ।तब इंजी. जित्तू खटीक ने केमिकल की जांच कराई तो पाया कि यह केमिकल 2 वर्ष पूर्व ही एक्सपायरी हो चुका है जिसकी कलेक्टर सागर को आज मुलाकात कर अवगत कराया कि जिन अधिकारी कर्मचारियों ने यह इतनी बड़ी लापरवाही की है उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए एवं जिन अधिकारियों ने आवश्यकता से अधिक करीब 40-50 लाख रुपए की फिजूलखर्ची की है उनके विरुद्ध भी कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाए। कांग्रेस पार्षद इंजी. जित्तू खटीक के साथ गणेश पटेल, संजय खटीक , ललित खटीक , मेहुल गुप्ता , अमन , प्रदीप अहिरवार , राहुल ठाकुर , शुभम अहिरवार , निशांत आदि मोजूद रहे। 
Share:

SAGAR: पश्चिम बंगाल के शातिर चोर से चोरी के महंगे ऐनड्राईड 44 मोबाईल जब्त

SAGAR:  पश्चिम बंगाल के शातिर चोर से चोरी के महंगे ऐनड्राईड 44 मोबाईल जब्त
 
 सागर। पुलिस अधीक्षक सागर के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीना के मार्गदर्शन एवं प्रशांत सिंह सुमन एसडीओपी बीना के नेतृत्व में बीना पुलिस द्वारा भोपाल एवं आस पास के जिले मे भीड भाड वाले स्थानो ,हाट बाजार के दिनो मे अलग-अलग स्थानो से रायसेन ,विदिशा के पारदी चोर गिरोह द्वारा महंगे एवं चालू एनड्राईड फोन चोरी कर, एक माह मे चोरी ‍किये मोबाईल एकत्रित कर मोबाईल फोनो को पश्चिम बंगाल के लोगो से संपर्क कर मामूली दामो पर थोक मे बेच दिये जाते है।
दिनांक 21.10.22 को पारदिया से चोरी के मोबाईल की खेप ले जाते हुये मालदा पश्चिम बंगाल के प्रसनजीत पिता बब्लू महारा उम्र 22 साल निबासी करारी चांदपुर थाना कालियाचक जिला मालदा, पश्चिम बंगाल को गिरफ्तार किया है। आरोपी द्वारा बताया गया है कि चोरी के मोबाईल फोनो को गुलगांव जिला रायसेन के बाबू पारदी, रामजाने पारदी, मंगल पारदी से मोबाईल खरीदना बताया तथा मोबाईल फोन प्रत्येक माह भोपाल के आस पास से ले जाकर बंगलादेश, नेपाल की सीमा पर व पश्चिम बंगाल मे थोक मे व्यापारियो को बेच देते है। आरोपी के पास से एक पिट्ठू बैग मे भरे कुल 44 नग विभिन्न महंगे एवं नामी कम्पनियो (आई फोन 13, वीवो, ओप्पो, सेमसंग S10+,रियलमी, हुबाई, इनफिनेक्स आदि) के मोबाईल जिनकी कुल कीमत करीब 8 लाख रूपये (8,00,000) है।
   गिरफ्तार शुदा आरोपी द्वारा पश्चिम बंगाल मे, बंगलादेश व नेपाल की बार्डर पर जिन लोगो को थोक मे मोबाईल बेचे जाते है उन लोगो की तलाश की जा रही है। चोरी के मोबाईल फोनो के अन्य घटनाओ मे उपयोग के संबंध मे भी जानकारी एकत्रित की जा रही है।
 उक्त कार्यवाही मे निरीक्षक कमल निगवाल, सउनि नंदजी यादव, प्रआर0 789 राजेश सिंह, प्रआर0 587 राजा दांगी, प्रआर0 1337 जयनारायण जादौन म0आर0 1528 सपना, म0आर0 978 रक्षा साहू, आर0 1563 गजेन्द्र सिंह, आर0 1517 अविनाश मिश्रा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
Share:

बांदरी को धनतेरस पर मिला नई तहसील का उपहार◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

बांदरी को धनतेरस पर मिला नई तहसील का उपहार

◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

बांदरी।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर  बांदरी नगर परिषद क्षेत्र के बाशिंदों को नवीन बांदरी तहसील का उपहार दिया। इसके साथ ही उन्होंने बांदरी नगर परिषद क्षेत्र के सैकड़ों पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में किश्त के 6.38 करोड़ राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से डाली। मंत्री श्री सिंह ने यह भी घोषणा मंच से की है कि बांदरी नगर परिषद के आरंभिक सर्वे में पात्र पाए गए 600 हितग्राहियों को दस दिन के भीतर आवास हेतु भूमि के पट्टे वितरित किए जाएंगे जिन पर पीएम आवास भी स्वीकृत होंगे।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि बांदरी में तहसील खुलने से तहसीलदार यहीं बैठेंगे तो क्षेत्र के लोगों को मालथौन नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब जनपद और तहसील दोनों के काम बांदरी में ही हो जाएंगे, धनतेरस के उपलक्ष्य में क्षेत्र के लिए मेरी तरफ से यह उपहार है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को राशि वितरित करते हुए कहा कि जिनके पास आवासीय पट्टे नहीं हैं उन हितग्राहियों को लगभग 8-10 दिन में आवासीय पट्टे वितरित किए जाएंगे और उस पर मकान बनाने आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा। 
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाने 1 हजार लोगों को तीन महीने की निःशुल्क ट्रेªनिंग देने कार्ययोजना प्रगति पर है। जिसमें इलेक्ट्रानिक सिलाई मशीन, पापड़ मशीन, मसाले बनाने, अगरबत्ती व मोमबत्ती बनाने की मशीन और अन्य आधुनिक मशीनों से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने महिलाओं के स्व सहायता समूह की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार अब राशन की दुकानें महिलाओं के स्व सहायता समूहों को चलाने दी जाएंगी। हमने समूह बनाने के लिए अपने कार्यालय से स्टाफ को रखा है वह गांव-गांव जाकर महिलाओं के निःशुल्क समूह बना रहे हैं। स्व सहायता समूह में आपको लगभग 4 प्रतिशत ब्याज दर पर शासन से लोन मिल जाएगा। जिससे महिलाओं को रोजगर मिलेगा, उनकी आमदनी बढ़ेगी। 

      उन्होंने पेयजल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नलजल योजना के लिए 41 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है। बांदरी में धसान नदी से हर घर में टोंटी से पानी आएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आगामी नवम्बर माह में क्षेत्र में मंत्री ट्राफी का भी शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बांदरी में शादी घर नहीं था लोगों को परेशानी होती थी इसलिए हम 3 करोड़ 35 लाख लागत से शादी घर बनाने का काम करेंगे।  मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 4830 हितग्राहियों को 85 करोड़ 93 लाख 35 हजार की राशि जारी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री आश्रय योजनांतर्गत 1278 हितग्राही को लाभ मिला है, स्ट्रीट वेंडर योजनांतर्गत ऋण स्वीकृति हेतु 925 प्रकरण बैंक को प्रेषित किए गए हैं। इसके साथ ही शासन की विभिन्न पेंशन योजनाओं में वृद्धावस्था, कल्याणी निःशक्तजन आदि में 2480 हितग्राही को लाभ मिल रहा है। एनयूएलएम स्वरोजगार अंतर्गत 367 प्रकरण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र मे 10887 हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि अमृत 2.0 अंतर्गत पेयजल व्यवस्था, जल प्रदाय योजना, सीसी एवं बीटी रोड, विभन्न स्थानों पर सीसी एवं सामुदायिक भवन, झील संरक्षण, नाला निर्माण, खेल मैदान, आॅडीटोरियम, पार्क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण, शाॅपिंग काम्पलेक्स, निकाय अंतर्गत वार्डों में सीसी रोड नाली निर्माण, मुक्तिधाम की बाउंड्रीवाल, शेड एवं प्रार्थना हाॅल, 400 स्ट्रीट लाईट्स, हाई मास्क लाईट, जल आपूर्ति हेतु 49 बोर मोटर सहित लगभग 103.63 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात बांदरी नगर परिषद को मिल चुकी है। 
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, भाजपा मण्डल बांदरी अध्यक्ष, रोशन सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष महेश यादव, सुधा सिंह, मोहन अहिररवार, पार्षद नारायण अहिरवार, राजेश पाठक, लोकेन्द्र सिंह राजपूत, सुरेन्द्र सिंह लोधी, दम्मू आदिवासी, हरिचरण आदिवासी, सनत साहू, दुरग सिंह लोधी, सम्मर सिंह लोधी, रामकिशन अहिरवार, रामू पटैल, कल्याण सिंह लोधी, गोविंद अहिरवार, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी लोधी, वरिष्ठ नेता चंद्रिका पाराशर, दिलीप सिंह लोधी, रोशन सिंह लोधी, अपरवल सिंह लोधी, अभय सिंह लोधी, देशराज सिंह लोधी, डीआर रोहित, वरिष्ठ नेता अशोक कुमार जैन, पप्पू मुकद्दम, मुकेश कुमार जैन, वरिष्ठ नेता नरेश जैन, राजेन्द्र जैन, जिपं सदस्य राजेश राय, बण्डा जिला पंचायत सदस्य अजीत सिंह, शैलेन्द्र सिंह यादव, आजाद यादव, उदयपाल सिंह, सुल्तान सिंह लोधी सहित अनेक भाजपा नेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मंच पर डे-एनयूएलएम योजना अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण के प्रशिक्षकर्ता को प्रमाण-पत्र वितरण किए। जिनमें सौरभ यादव, सौरभ चौरसिया, आनंद सेन, सुश्री शिवानी लोधी एवं राघवेन्द्र लोधी को प्रमाण-पत्र दिए गए। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

मालथौन। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के डा आंबेडकर वार्ड में अनुसूचित जाति समाज के अनंतराम अहिरवार और सुमन अहिरवार के परिवार को उनके नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास में गृहप्रवेश कराया और उनके  साथ भोजन ग्रहण किया। इसके पूर्व मंत्री श्री सिंह का संत शिरोमणी गुरु रविदास समिति मालथौन ने स्वागत किया। उन्होंने संत शिरोमणि मंदिर प्रांगण में रविदास जी महाराज और बाबा साहेब डा आंबेडकर जी का पूजन किया।

     पीएम आवास के हितग्राही अनंतराम अहिरवार के परिवार ने अपने आवास का नाम ष्भूपेंद्र भैया आवासष् रखा है। अनंतराम के घर की गलियों में बहुत से पीएम आवास हितग्राही रहते हैं। इन हितग्राहियों ने मंत्री भूपेंद्र सिंह के आते ही फूलों की पंखुड़ियां बरसा कर उनका अभिनंदन किया। अनंतराम अहिरवार के आवास पर उनकी धर्मपत्नी ने रोरी कुमकुम लगाकर आरती उतार कर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत किया। मंत्री श्री सिंह ने फीता काट कर परिवार का गृहप्रवेश कराया। मंत्री जी ने अनंतराम की धर्मपत्नी श्रीमती सुमन अहिरवार को मिठाई के डिब्बे भेंट कर धनतेरस और दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

     मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि अनंतराम का पूरा परिवार आज बहुत खुश था। उन्होंने बहुत अच्छा मकान बनाया है पीएम आवास की राशि से। उनके साथ भोजन करके बड़ा संतोष मिला। इन खुश हाल होते परिवारों को देख कर ही मुझे सुख मिलता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सबसे लोकप्रिय योजना में बने इस पक्के आवास में अनंतराम अहिरवार का परिवार और आगे बढ़ने के सपने सच करेगा ऐसी आशा है। 
 मंत्री श्री सिंह ने निकट ही संत शिरोमणि रविदास समिति के स्वागत कार्यक्रम में घोषणा की कि मालथौन में संत शिरोमणि रविदास जी का भव्य मंदिर बनवाया जा रहा है उसके टेंडर लग चुके हैं। मालथौन में बाबा साहेब डा आंबेडकर की भव्य प्रतिमा और पार्क बनाए जाने की भी घोषणा मंत्री श्री सिंह ने की।

समारोह पूर्वक प्रधानमंत्री श्री मोदी का उद्बोधन सुना

     मंत्री श्री सिंह ने मालथौन में हजारों की संख्या में उपस्थित श्रोताओं के साथ समारोह पूर्वक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का पीएम आवास गृहप्रवेशम् कार्यक्रम का संबोधन लाइव देखा। तत्पश्चात सिंगल क्लिक से पीएम आवास के मालथौन नगर परिषद के हितग्राहियों के खातों में 6.35 करोड़ की राशि प्रेषित की। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सर्वे में 750 परिवार पात्र पाए गए हैं जिन्हें दीपावली के बाद पट्टे दिए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में 17280 तथा नगर में 716 परिवारों को आवासीय भूखंड के पट्टे दिए जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने संबल योजना के आठ हितग्राहियों को 4-4 लाख रुपए की राशि प्रदान की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर परिषद और पंचायतों में जनप्रतिनिधि चुने जा चुके हैं। उसके बाद भी लोग समस्याएं लेकर मेरे पास आ रहे हैं। इससे यह संदेश जाता है कि जनप्रतिनिधि ठीक से काम नहीं कर रहे। आपको जनता ने सेवा करने का मौका दिया है तो जनता की कसौटी पर खरा उतरना होगा। जनता की तरफ से अगर शिकायत मिली तो कोई भी हो उस पर कार्रवाई की जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समृद्धि जातिवाद से नहीं विकास से आती है। यह बात समझने की है कि अब जातिवाद का नहीं बल्कि सबका साथ और सबके विकास के दौर है।
     इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जिसकी लागत 635.57 लाख रूपए है। उन्होंने नगर की स्ट्रीट लाईट का लोकार्पण भी किया। 


Share:

हटा: चोरईया में शहीद स्मारक पर पुलिस की परेड सलामी,शहीदों को दी श्रद्धांजलि

हटा: चोरईया में शहीद स्मारक पर पुलिस की परेड सलामी,शहीदों को दी श्रद्धांजलि

हटा। आज शहीद दिवस के अवसर पर मड़ियादो थाना पुलिस द्वारा चौकी चोरईया क्षेत्र में स्थित शहीद स्मारक पर पंहुचकर शहीदों के लिए शोक परेड सलामी के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की गई..अनुविभागीय अधिकारी SDOP हटा  वीरेंद्र बहादुर सिंह की उपस्थिति में थाना पुलिस द्वारा शहीदों को नमन कर उन्हें स्मरण कर पुष्पांजलि दी गई। शहीद दिवस पर चोरईया में आयोजित कार्यक्रम में थाना प्रभारी विक्रम सिंह दांगी सहित मड़ियादो पुलिस स्टाफ और नागरिक मौजूद रहे।

20 दिसंबर 1966 को हुए थे शहीद पुलिस कर्मी


गौरतलब है कि 20 दिसंबर 1966 की शाम हटा अनुविभाग के मडियादो थाना क्षेत्र की चौरईया घाटी में. डीएसपी कृष्ण मित्र चतुर्वेदी ,मेजर बाबू सिंह कुशवाहा और मुखबिर हजरत खान कर्तव्य पथ की वेदी पर शहीद हो गए थे,पुलिस रिकार्ड के अनुसार तीनो शहीदों को दस्युओं ने मार दिया था,जिनका अंतिम संस्कार चोरईया चौकी के पश्चिम में नाला किनारे किया गया था बाद में थाना पुलिस द्वारा यंहा शहीद स्मारक बनवाया गया था,यंहा स्मारक का पथ्थर आज भी अमर शहीदों की शहादत वीरता का वर्णन करता है।
Share:

कला की अभिव्यक्ति के लिए प्रतिभाएँ संसाधनों की मोहताज नहीं होती : विधायक◾दो दिवसीय युवा उत्सव का समापन

कला की अभिव्यक्ति के लिए प्रतिभाएँ संसाधनों की मोहताज नहीं होती : विधायक
◾दो दिवसीय युवा उत्सव का समापन

सागर 21.10.2022: शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय, सागर में आज दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन समापन हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सागर विधायक माननीय श्री शैलेन्द्र जैन सम्मिलित हुए। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अपने उद्बोधन में कहा कि ‘‘कला की अभिव्यक्ति के लिए प्रतिभाएँ संसाधनों की मोहताज नहीं होती। यदि प्रतिभाओं को अपनी कला को दिखाने के लिए उचित मंच मिल जाये तो वह बहुत आगे जा सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि युवा उत्सव का यह मंच विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का सबसे अच्छा साधन है।
 महाविद्यालय के टाउन हॉल के जीर्णोद्धार के विषय में बताया कि जनभागीदारी के माध्यम से इसका जीर्णोद्धार कर रहे हैं शुरुआती तौर पर विधायक निधि से ₹3 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
 सिटी बस के संचालन के संबंध में विधायक जैन ने बताया कि 2 माह के अंदर बसों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा और इससे नवीन कन्या महाविद्यालय भवन तक छात्राओं को पहुंचने में कोई असुविधा नहीं होगी।

 महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. इला तिवारी ने कहा कि ‘‘छात्राओं द्वारा इस आयोजन की विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन उनमें आत्मविश्वास बढ़ाता है।’’ डाॅ. रश्मि दुबे ने कहा कि ‘‘युवा उत्सव विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रदर्शन का एक साझा मंच है।
कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. अंजना चतुर्वेदी ने कार्यक्रम की विस्तृत रूप रेखा प्रस्तुत की। इस दौरान उन्होंने युवाओं के बारे में बताया कि ‘‘योवन, मन की एक अवस्था है, इसका शरीर से कोई संबंध नहीं है।’आज के कार्यक्रम की प्रथम विधा के रूप में समूह गायन भारतीय का आयोजन हुआ। इस विधा में निर्णायक के रूप में श्रीमती मालती सेन, श्री शिवरतन यादव एवं श्री प्रवीण श्रीवास्तव उपस्थित रहे। 
इसके पश्चात् एकल नृत्य शास्त्रीय एवं समूह लोक नृत्य विधाओं का रंगारंग आयोजन हुआ। इन विधाओं के निर्णायक के रूप में सुश्री तृप्ति गुप्ता, श्री बाबूलाल साहू, श्री नवीन सोनी एवं राहुल स्वर्णकार उपस्थित रहे। 


आज के युवा उत्सव समापन कार्यक्रम में श्री लक्ष्मण सिंह, उच्च शिक्षा विभाग से विशेष कत्र्तव्यस्थ अधिकारी डाॅ. नीरज दुबे, डाॅ. आर.के. गोस्वामी, डाॅ. विशाल खटीक, श्री वीरेन्द्र खटीक महाविद्यालय के पूर्व प्राध्यापक डाॅ. अनिल शर्मा, डाॅ. रेखा बख्शी एवं महाविद्यालय परिवार से डाॅ. सुनील श्रीवास्तव, डाॅ. सुनीता सिंह, डाॅ. नरेन्द्र सिंह ठाकुर, डाॅ. अरविंद बोहरे,


 डाॅ. प्रतिमा खरे, डाॅ. सुनीता त्रिपाठी, डाॅ. संजय खरे, डाॅ. ए.एच. अंसारी, डाॅ. शैलेष आचार्य, डाॅ. अंजना नेमा, डाॅ. पद्मा आचार्य, डाॅ. हरिओम सोनी, डाॅ. अपर्णा चाचोंदिया, डाॅ. शीतांषु राजौरिया, डाॅ. श्वेता ओझा, श्री आशीष रैकवार, कु. प्रगति बिल्थरे, डाॅ. बिप्पू रजक, डाॅ. प्रहलाद अहिरवार, कु. शुभांजलि रैकवार आदि उपस्थित रहे। 



Share:

SAGAR: पुलिस के अमर शहीदों को श्रध्दांजलि दी गई

SAGAR: पुलिस के अमर शहीदों को श्रध्दांजलि दी गई


सागर 21 अक्टूबर 2022।बटालियन परिसर सागर में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर परेड का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुशोभन बनर्जी (भा.पु.से.) अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एवं निदेशक जवाहर लाल नेहरू पुलिस अकादमी सागर द्वारा विगत एक वर्ष में कर्तव्य की बलिवेदी में शहीद हुये 264 अधिकारियों, कर्मचारियों के नामों का वाचन कर श्रद्धासुमन अर्पित किये गये एवं परेड द्वारा शहीद स्मारक पर शहीदों को सलामी दी गई।


इस अवसर पर श्री अनुराग, पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन, श्री दीपक आर्य कलेक्टर श्री तरूण नायक पुलिस अधीक्षक, डॉ. श्री रविन्द्र वर्मा सेनानी 10वीं वाहिनी विसबल, श्री विक्रम सिंह कुशवाहा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, श्रीमति मंजूलता यादव उप सेनानी 10वीं वाहिनी विसबल, श्री अमित कुमार वट्टी सहायक सेनानी 10वीं वाहिनी विसबल, श्रीमति शिवाली चतुर्वेदी सहायक सेनानी 10वीं वाहिनी विसबल, के अनुरक्ति साबनानी सहायक सेनानी 10वीं वाहिनी विसबल एवं जिले के समस्त पुलिस इकाईयों के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित शहीदों के परिजनों द्वारा शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की गई।


कार्यक्रम का मंच संचालन सुश्री प्रो. चन्द्रप्रभा जैन, जेएनपीए सागर द्वारा एवं परेड का नेतृत्व परेड कमाण्डर श्री पुष्पेन्द्र सिंह मरावी निरीक्षक, सहायक परेड कमाण्डर श्री राहुल पाण्डे, उप निरीक्षक 10वीं वाहिनी विसबल सागर के द्वारा किया गया। समस्त कार्यक्रम के व्यवस्थापक श्री राकेश नामदेव, सामग्री अध्यक्ष 10वीं वाहिनी विसबल सागर रहे।
उक्त अवसर पर 16 जुलाई 1991 में नक्सलवाद क्षेत्र बालाघाट में शहीद हुए आर. स्व. श्रीकृष्ण अहिरवार की पत्नी श्रीमति पुष्पादेवी, स्व. श्री रविन्द्रनाथ द्विवेदी की पुत्री मंदाकिनी द्विवेदी, स्व. श्री तारकेश्वर पाण्डे की पत्नी श्रीमति उमादेवी पाण्डे, स्व. श्री रामचरण की पत्नी श्रीमति धनवंति बाई. स्व. श्री संतोष सिंह की पत्नी श्रीमति रामदेवी एवं जिला बल सागर के शहीद स्व. श्री शिवलाल कुशवाहा के पुत्र श्री विजय शंकर कुशवाहा, स्व. श्री रामभरोसे के पुत्र श्री चन्द्रभान ज्योतिषी, स्व. श्री. जयगोविन्द सिंह यादव के पुत्र श्री नंदजी यादव, स्व. श्री के.सी. तिवारी के पुत्र राकेश तिवारी, स्व. श्री श्यामलाल दुबे की पत्नी श्रीमति राधाबाई, स्व. श्री दिनेश दुबे की पत्नी श्रीमति किरण दुबे को मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित किया गया।


पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस के उन अमर शहीदों को शहीद स्मारक पर श्रद्धांजली अर्पित की जाती है जिन्होंने कर्तव्य निर्वहन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देकर देश को गौरवान्वित किया है। ऐसे अमर शहीदों के परिजनों को भी शहीद दिवस पर सम्मानित कर उनके प्रति संवेदना व्यक्त की जाती है।
                                 
Share:

बीना-कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल ट्रेन को सांसद राजबहादुर सिंह ने दिखाई हरी झंडी

बीना-कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल ट्रेन को सांसद  राजबहादुर सिंह ने दिखाई हरी झंडी

सागर। दीपावली के अवसर पर सागर संसदीय क्षेत्र के नागरिकों को बीना-कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल ट्रेन की सौगात मिली है.
ज्ञात हो कि 14 अगस्त 2022 को जबलपुर रेल मंडल की बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने इस बहुप्रतीक्षित ट्रेन को प्रारंभ कराए जाने की पुरजोर मांग रखी थी.
आज इस ट्रेन का शुभारंभ बीना स्टेशन से सांसद राजबहादुर सिंह ने बीना विधायक महेश राय एवं जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया सहित गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में समारोहपूर्वक हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एवं ट्रेन से ही संसदीय क्षेत्र के अंतिम स्टेशन मकरोनिया तक यात्रा भी की.
बीना रेलवे स्टेशन से रवाना हुई इस नई मेमो स्पेशल ट्रेन का खुरई, जरुआखेड़ा,नरयावली सागर एवं मकरोनिया में स्थानीय नागरिकों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया.

प्रतिदिन परिचालित होने वाली नई ट्रेन से सागर संसदीय क्षेत्र सहित बीना-कटनी रेल खंड के लाखों नागरिकों को यात्रा की सुविधा प्राप्त होगी. नई ट्रेन चलने से लोगों में खुशी की लहर व्याप्त हुई.

इस विशेष अवसर पर नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, बीना नगर पालिका अध्यक्ष लता सकवार,घनश्याम साहू, अमर प्रताप सिंह,विजय हुरकट, भूपेन्द्र ठाकुर, दामोदर राय, राजा बाबू यादव, लक्ष्मण सिंह, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, संध्या भार्गव, मनीष चौबे, विकास बेलापुरकर, राजकुमार जैन, पार्षद नरेश यादव,  विनोदचोक्से राजेश केसरवानी, डब्बू साहू,पार्षद रानी चौधरी,संतोष दुबे, राजीव सोनी, रामू ठेकेदार, एड.हेमंत गोस्वामी, संतोष ठाकुर जनपद सदस्य, उपेंद्र सिंह सिंगपुर, मनोज बाधवानी, राहुल माहेश्वरी, दिलीप नायक जरूवाखेड़ा, श्रेयांश सराफ, चंद्रशेखर व्यास, राघवेंद्र सिंह राजपूत मंडल अध्यक्ष नरयावली, मुरारी यादव युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष, ऑफिसर यादव, कैलाश यादव, जनपद अध्यक्ष राजू आदिवासी, साहबराज यादव एवं पूरनसिंह रघुवंशी सहित सांसद टीम, गणमान्य नागरिक एवं पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित हुए.
Share:

हर जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ दिलाना हमारा लक्ष्य: गोविंद सिंह राजपूत

हर जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ दिलाना हमारा लक्ष्य: गोविंद सिंह राजपूत

सागर। मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के दौरान राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ग्राम पंचायत झिला,पचमा तथा खेजरा माफी पहुंचे जहां उन्होंने अपने उद्बोधन में क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार हर ग्रामवासी को शहर वासी को छोटी-छोटी समस्याओं से मुक्त कराने के लिए योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए हर ग्राम पंचायत में शिविर लगा रही है श्री राजपूत ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले तथा हर परिवार हर गांव समस्याओं से मुक्त हो उन्होंने आवाहन किया कि सभी लोग जागरूक बने तथा शिविर में पहुंचकर योजनाओं का लाभ लें क्योंकि यह शिविर नहीं समस्याओं का समाधान शिविर है जिन समस्याओं के लिए आप कई दिनों तक सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों के चक्कर लगाते थे अब इस शिविर के माध्यम से वह समस्याएं आपकी चंद दिनों में ही समाप्त हो जाएंगी। हर ग्राम पंचायत में दो बार शिविर लगाए जा रहे हैं प्रथम शिविर में आवेदन लेकर अधिकारी जाएंगे तथा दूसरे शिविर में यह अधिकारी आपकी समस्याओं का निदान करके लाएंगे।

 इसलिए सभी लोग शिविर का लाभ लें और अपने आवेदन अपनी समस्याएं अधिकारियों तक पहुंचाएं श्री राजपूत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो लोग आवेदन नहीं लिख सकते हैं उनके आवेदन तथा समस्याएं अधिकारी खुद लिखे और जल्द से जल्द उनका निराकरण करें।

चार करोड़ की लागत से खुलेगी अस्पताल

मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के दौरान ग्राम पंचायत झिला ,  तथा खेजरा माफी में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा 4 करोड़ की लागत से बनने वाले भव्य अस्पताल का भूमि पूजन किया इन अस्पतालों में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध रहेंगे तथा प्रसव की सुविधा भी होगी ताकि ग्रामीण क्षेत्र की माताओं ,बहनों को दूर अस्पताल में ना जाना पड़े इस के अलावा
  ग्राम पंचायतों में मंगल भवन  , कचरा गाड़ी,सहित  सड़क रोड का भूमि पूजन कर विकास कार्यों की बड़ी सौगात क्षेत्रवासियों को दी ।साथ ही हर ग्राम पंचायत में चल रहे नल जल योजनाओं के कार्यों को लेकर क्षेत्रवासियों को जागरूक रहने को कहा श्री राजपूत ने कहा कि ग्राम पंचायत में हो रहे सभी काम आपके लिए हैं और आपको ही इसकी निगरानी करना है जो ठेकेदार, कर्मचारी ठीक से काम ना करें उसकी शिकायत करें क्योंकि यह काम एक बार होते हैं इसलिए इनकी निगरानी करना आपका दायित्व है क्योंकि यह कार्य आपके लिए ही है।
इस अवसर पर  सरपंच राजकुमार राजपूत, जनपद सदस्य शैतान सिंह राजपूत, देवेंद्र सिंह, रामबाबू दुबे, भाजपा नेता नीरज शर्मा, मंडल अध्यक्ष अमित राय, विनोद ओसवाल, नगर पालिका राहतगढ़ अध्यक्ष प्रतिनिधि गोलू राय, विनोद कपूर ,गोविंद सिंह बटयावदा, जिला पंचायत सदस्य शैलेंद्र श्रीवास्तव ,अजब सिंह इमरत कुशवाहा ,श्री राम पटेल , साबिर खान ,संदेश जैन ,निसार खान मंगल सिंह, देवूअहिरवार, राजेंद्र कुर्मी, मोहन कुर्मी ,पहलाद विश्वकर्मा सहित एसडीएम, तहसीलदार ,सीईओ ,पटवारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share:

रेलवे में सांसद प्रतिनिधि नियुक्त हुए विनोद चौकसे

रेलवे में सांसद प्रतिनिधि नियुक्त हुए विनोद चोकसे


सगा सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह  ने श्री विनोद  चौकसे  को सागर संसदीय क्षेत्र के लिए रेलवे मे अपना सांसद प्रतिनिधि नियुक्त किया है। सांसद ने इस आशय का एक पत्र जारी किया है। 
पत्र के मुताबिक विनोद चोकसे सांसद प्रतिनिधि के रूप में रेलवे से संबंधित बैठको में हिस्सा ले सकेंगे।


सांसद प्रतिनिधि विनोद चोकसे ने  सांसद श्री राजबहादुर सिंह  का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सागर संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाएं को बढ़ाने का काम करूंगा। 
Share:

टैक्स एडवोकेट परेश वर्मा को रूस के मकरिया विश्वविद्यालय ने डॉक्टोरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया

 टैक्स एडवोकेट परेश वर्मा को रूस के मकरिया विश्वविद्यालय ने डॉक्टोरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया     


जबलपुर/नई दिल्ली:  जबलपुर के प्रतिष्ठित टैक्स एडवोकेट परेश वर्मा को रूस के मकरिया विश्वविद्यालय ने डॉक्टोरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है।   टैक्सेशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए  इण्डिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में आयोजित समिट एवं एवार्ड सेरेमनी में  परेश वर्मा को पी एचडी (टेक्सेशन) की उपाधि प्रदान की गई है। परेश वर्मा ने भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर प्रणाली का महत्व विषय पर उनके शोध पर  रूस के  मकरिया विश्वविद्यालय ने डॉक्टोरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों को भी सम्मानित किया।      

   बतादें कि जबलपुर निवासी परेश वर्मा एक प्रतिष्ठित कर अधिवक्ता हैं । जिनके पास लगभग 25   सालों का टैक्सेशन के क्षेत्र का अनुभव है । श्री वर्मा जबलपुर टैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव रह चुके हैं। कर क्षेत्र में कार्य करने को लेकर उत्सुक नयी पीढ़ी को भी प्रशिक्षित करने का कार्य भी कर रहे हैं। उनकी सामाजिक कार्यों में भी सहभागिता हमेशा से सराहनीय रही है।
Share:

विश्वविद्यालय के तीन विभागों को मिलेंगे नए भवन, कुलपति ने किया भूमिपूजन

विश्वविद्यालय के तीन विभागों को मिलेंगे नए भवन, कुलपति ने किया भूमिपूजन 

सागर, 20 अक्टूबर. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के फ़ाईन आर्ट्स एवं परफॉर्मिंग आर्ट्स, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान तथा अपराधशास्त्र एवं न्यायिक विज्ञान   विभाग के नवीन एकीकृत भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ। यह भवन नैनोटेक्नोलॉजी भवन के समीप बनेगा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने भूमिपूजन कर भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि नए भवनों के निर्माण से विश्वविद्यालय को और अधिक विस्तार मिलेगा और विद्यार्थियों के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध हो पाएंगी। इस अवसर पर कुलसचिव संतोष सौहगौरा, अधिष्ठाता डॉ. ललित मोहन, विवि यंत्री राहुल गिरी गोस्वामी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे. सीपीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियन्ता सर्वेश तिवारी ने कहा कि निर्धारित समय सीमा में बनकर उपयोग के लिए तैयार होगा।
Share:

व्यापारी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ व्यापार करें : शैलेंद्र जैन◾तीन पहिया चार पहिया वाहनों का प्रवेश 24 अक्टूबर तक रहेगा बंद

व्यापारी समन्वय एवं सामंजस्य के साथ व्यापार करें : शैलेंद्र जैन
◾तीन पहिया चार पहिया वाहनों का प्रवेश 24 अक्टूबर तक रहेगा बंद

सागर।सभी फटकर स्थाई एवं थोक व्यापारी आपसी समन्वय सामंजस्य के साथ अपना व्यापार करें एवं पूरे हर्षोल्लास के साथ दीपावली का पर्व धूमधाम से मनाएं उक्त विचार विधायक श्री शैलेंद्र जैन कटरा पुलिस चौकी में आयोजित व्यापारियों की बैठक में व्यक्त किए विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि स्थाई दुकानदारों के लिए उनकी दुकान तक पहुंचने के लिए प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जा रही है जिससे कि उनकी दुकान तक दुकानदार आसानी से पहुंच सके उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार बड़ा त्यौहार है और कटरा बाजार में ही सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध होती है जिससे पूरा सागर शहर कटरा में आकर खरीदारी करता है उन्होंने कहा कि सभी शहर वासियों को एवं दुकानदारों को सामान खरीदने एवं विक्रय करने में आसानी हो इसके लिए यह बैठक आयोजित कराई की गई थी और बैठक के पश्चात निर्णय हुआ कि सभी स्थाई दुकानदारों की दुकान तक पहुंचने के लिए जगह दी जाएगी जिससे कि  दुकान तक ग्रह पहुंच सके।

मस्जिद की चारों तरफ स्थाई दुकानदारों को ग्राहकों के लिए दुकान तक पहुंचने के लिए जगह दी जाएगी उक्त विचार कलेक्टर श्री दीपक आर्य आज कटरा चौकी में आयोजित विधायक श्री शैलेंद्र जैन की अध्यक्षता में व्यापारियों की बैठक में व्यक्त किए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा उपायुक्त श्री राजेश सिंह राजपूत नगर पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण अस्थाना यातायात थाना प्रभारी श्रीमती उपमा सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी एवं व्यापारी महासंघ के पदाधिकारी मौजूद थे।
कटरा पुलिस चौकी में आयोजित बैठक में व्यापारी महासंघ की ओर से विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर अस्थाई दुकानदारों की दुकानों तक ग्राहकों को पहुंचने में असुविधा हो रही है किसके लिए जगह चिन्हित की जाए जिससे कि ग्राहक आसानी से स्थाई दुकान तक पहुंच सके जिससे दुकानदारों का व्यापार प्रभावित ना हो विधायक श्री शैलेंद्र जैन  के प्रस्ताव पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने तत्काल कार्रवाई करते हुए निर्देश दिए कि आज रात्रि में ही फुटकर दुकानदारों की दुकानों के बीच में से स्थाई दुकानदारों की दुकान तक पहुंचने के लिए कुछ मीटर के अंतर से जगह दी जाए जिससे ग्राहक दुकानों तक पहुंच सके ।

पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि 22 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक प्रातः 8 बजे से लेकर रात्रि 10  बजे तक 3 पहिया वाहन एवं चार पहिया वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा उन्होंने कहा कि यह प्रवेश तीन मढ़िया से प्रतिबंधित रहेगा ।
नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं निगम एवं पुलिस विभाग के सहयोग से सुनिश्चित की जाए जा रही है उन्होंने बताया कि दीपावली के त्यौहार पर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके मद्देनजर यातायात एवं आवश्यक वस्थाएं को सुनिश्चित किया जा रहा है ।उन्होंने बताया कि दीपावली तक पुलिस बल के साथ नगर निगम का अतिक्रमण दस्ता लगातार मानिटरिंग करेगा।
Share:

SAGAR: मिटटी के दीपक बेचने वालो से नही होगी कर वसूली,कलेक्टर ने दिए आदेश

SAGAR: मिटटी के दीपक बेचने वालो से नही होगी कर वसूली,कलेक्टर ने दिए आदेश


सागर 20 अक्टूबर 2022।
दीपावली के त्यौहार के दौरान जिले के ग्रामीणों एवं कुम्हार समुदाय के व्यक्तियों द्वारा मिट्टी के दीपक बनाये जाते है। इन्हें बाजारों में त्यौहार पर विक्रय हेतु लाया जाता है।  दीपावली के त्यौहार के दौरान मिट्टी के दीपकों की बिक्री को बढ़ावा दिये जाने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने संबंधित अधिकारियों को आदेषित किया है कि दीपक की बिक्री हेतु बाजारों में जाने वाले कुम्हार समुदाय के लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाए नगरीय निकाय, और ग्राम पंचायत क्षेत्रों में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न की जाये। साथ ही मिट्टी के दीपकों के उपयोग को प्रात्साहित भी किया जाये ।                           
Share:

Sagar: हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास

Sagar: हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास


सागर। माननीय द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर द्वारा हत्या के आरोपी देवेन्द्र सोनी पिता बृजलाल सोनी उम्र लगभग 30 वर्ष निवासी बड़ा मलहरा, जिला छतरपुर हाल निवास विवेकानंद वार्ड, थाना मोतीनगर जिला सागर (म.प्र.) को आजीवन कारावास से दण्डित किया गया है। उक्त  प्रकरण में राज्य की ओर से पैरवी श्री सौरभ डिम्हा वरिष्ठ एडीपीओ ने की।
जिला अभियोजन मीडिया सेल प्रभारी श्री सौरभ डिम्हा ने बताया कि घटना दिनांक 10/06/2020 को फरियादी राहुल सोनी ने रिपोर्ट लेख करायी कि मृतक रोहित सोनी के मकान में किराए से रह रहे आरोपी देवेन्द्र सोनी से मकान खाली करने की बुराई पर से जान से मारने की नियत से लठ्ठ से मारपीट की तथा सिर पकडकर चबूतरे पर मार दिया जिससे रोहित गिरकर बेहोश हो गया और उसकी नाक से खून निकल रहा था। जब फरियादी व उसका दोस्त सौरभ सोनी रोहित को उठाने पहुंचे तो देवेन्द्र ने जान से मारने की नीयत से उन पर भी चाकू से हमला किया। झूमाझटकी के दौरान आरोपी देवेन्द्र भाग गया। रोहित को फरियादी के दोस्त सौरभ ने तिली अस्पताल में भर्ती कराया जहां रोहित को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। उक्त घटना पर थाना मोतीनगर में आरोपी देवेन्द्र सोनी के विरूद्ध अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। संपूर्ण विवेचना पश्चात् अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामले को संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर पारित निर्णय में न्यायालय ने आरोपी देवेन्द्र सोनी को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास व 1000/-(एक हजार) रूपये के अर्थदण्ड, धारा 307 भादवि में 05 वर्ष के सश्रम कारावास व 500/- (पांच सौ) रूपये के अर्थदण्‍ड तथा धारा 324 भादवि में 01 वर्ष के सश्रम कारावास व 500/-(पांच सौ) रूपये के अर्थदण्ड) से दण्डित किया।

Share:

SAGAR: हत्या के मामले में आरोपियों को आजीवन कारावास

SAGAR: हत्या के मामले में आरोपियों को आजीवन कारावास
 
सागर ।  प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरुण कुमार सिंह  द्वारा थाना राहतगढ़ के हत्या के मामले में मृतक मुन्नालाल की हत्या कुल्हाड़ी से चोटें पहुंचाकर अभियुक्त गण द्वारा की गई थी ।उक्त मामले में माननीय न्यायालय द्वारा अभियुक्त रवि कुमार उर्फ प्रेम को साक्ष्य के अभाव में दोषमुक्त किया ,तथा अन्य अभियुक्त बलराम उर्फ बल्लू बंसल एवं गुलशन धानक को धारा 302/34 में दोषी पाए पर आजीवन कारावास व 1000-1000रुपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया। उपरोक्त मामले में शासन  की ओर  से पैरवी लोक अभियोजक राम अवतार तिवारी ने पैरवी की ।
Share:

मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर : राजस्व मंत्री नेकरोड़ों के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर :  राजस्व मंत्री नेकरोड़ों के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

सागर,दिनांक 20 अक्टूबर 2022। मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर आम आदमी के लिए संजीवनी साबित हो रहे हैं क्योंकि छोटे-छोटे काम कराने के लिए लोग टालते रहते हैं जिसके कारण वह काम नहीं हो पाते जिसके कारण कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ग्राम देवलचौरी में कहीं श्री राजपूत ने कहा कि आम जनता की समस्याओं को खत्म करने के लिए अब मध्यप्रदेश शासन प्रशासन हर एक ग्राम पंचायत में पहुंच रहा है की आम जनता के लिए अपने छोटे-छोटे कामों के लिए शासकीय कार्यालयों के दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े इन शिविरों में 33 मुख्य योजनाएं है। जिनका लाभ हर पात्र हितग्राही को दिलाने का प्रयास हमारा है आप लोगों को कैंप मैं पहुंच कर अपनी समस्या बतानी है और उसका निराकरण शिविर में आए अधिकारी कर्मचारी करेंगे।

विकास कार्यों का किया भूमिपूजन
राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के दौरान ग्राम किल्लाई, देवलचौरी,बांसा, पडरई तथा ओरिया में करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया जिनमें बड़े मार्ग ,मंगल भवन, आंगनवाड़ी  भवन सहित अनेकों विकास कार्य शामिल रहे श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की कोई कमी नहीं है जनता की आवश्यकता एवं मांग पर उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। श्री राजपूत ने कहा कि हर गांव में हर घर में टोटी लगाकर पानी पहुंचेगा अब पानी के लिए कोई भी ग्रामवासी परेशान नहीं रहेगा।
इस अवसर पर जैसीनगर जनपद अध्यक्ष रामबाबू सिंह, भाजपा नेता हरनाम सिंह, सरपंच योगेश गोलू पड़रई, जनपद सदस्य दरयाव सिंह, महेष गौतम, छतरसिंह, रमेश पटैल, पं.प्रभात मिश्रा, गजराज, माखन सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, कमल लोधी सीहोरा, भगवान सिंह, अवधेष गौतम, रोहित दुबे सरपंच, लक्ष्मी आठिया, अमन गौतम, सरपंच मयंक तिवारी, श्रीराम गौतम, रामक्रेष तिवारी, हीरा पटैल, इंद्राज पटैल, गनेश पटैल, प्रहलाद साहू, जिला पंचायत सदस्य उषा पटैल, हरिशंकर अहिरवार सुरेंद्र अहिरवार, हरनाम, मुन्ना पांडेय, सहित एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ, शासकीय विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share:

कर्मचारी ही विश्वविद्यालय की वास्तविक कार्य ऊर्जा हैं- प्रो. नीलिमा गुप्ता ◾अधिकारियो एवं कर्मचारियों के साथ कुलपति ने किया 'सीधा-संवाद

कर्मचारी ही विश्वविद्यालय की वास्तविक कार्य ऊर्जा हैं- प्रो. नीलिमा गुप्ता 

◾अधिकारियो एवं कर्मचारियों के साथ कुलपति ने किया 'सीधा-संवाद


सागर, 19 अक्टूबर 
डा० हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के  समस्त अधिकारियो एवं कर्मचारियों के साथ कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के द्वारा 'सीधा-संवाद' कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम ही शुरूआत विश्वविद्यालय के संस्थापक डा० हरीसिंह गौर एवम् वाकदेवी सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण  कर की गई । 
कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए कुलसचिव श्री संतोष  सोहगौरा ने सीधा-संवाद कार्यक्रम की आवश्यकता एवं इसके उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि सक्षम प्राधिकारी के  साथ अनौपचारिक संवाद एक नई प्रथा की शुरुआत है । इस मंच के माध्यम से कर्मचारी एवं अधिकारी अपने मन के उद्गार से सीधे कुलपति को अवगत करा सकते है.  
इस संवाद कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वित्ताधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, पुस्तकालय प्रभारी, निदेशक शारीरिक शिक्षा विभाग आदि के साथ विभिन्न कर्मचारियों के द्वारा अपने-अपने प्रभार एवम् सेक्शन की प्रगति एवम् समस्याओं के विषय में अवगत कराया गया ।

कार्यक्रम में अपने अभिभाषण में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय की वास्तविक ऊर्जा उसके कर्मचारी होते है । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की प्रगति में रिक्त पड़े हुए पद सबसे बड़ी बाधा है. कार्य के अत्यधिक दबाव के कारण कर्मचारियों को तनाव से भी गुजरना पड़ता है जिसका असर उनकी कार्य-कुशलता पर पड़ता है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के विकास के लिए अतिशीघ्र खाली पदों को भरा जायेगा.

 मृतकों के आश्रितों की नियुक्ति की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है. पिछले वर्षों से कर्मचारियों की रुकी हुई क्रमोन्नति, समय वेतनमान आदि विसंगतियों को   प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जायेगा.  
प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि सागर विश्वविद्यालय के कर्मचारी, अधिकारी और शिक्षक विश्वविद्यालय के विकास के प्रति समर्पित है. हमें एक परिवार की भांति एक प्रभार से दूसरे प्रभार, एक शाखा से दूसरी शाखा के बीच समन्वय और जवाबदेही के साथ कार्य सम्पादित करने की आवश्यकता है, ऐसा करके ही हम डॉक्टर गौर के सपनों को उत्कृष्ठता के आधार पर पूरा कर पाएंगे. 
कार्यक्रम के अंत 
कार्यक्रम का सफल सञ्चालन सह-पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. संजीव सर्राफ ने तथा  सुश्री ए.लक्ष्मी ने आभार ज्ञापित किया.
Share:

एमएलबी स्कूल बचाओ सत्याग्रह को हर वर्ग का मिला समर्थन ,सीएम राइज स्कूल अलग खोलने की रखी मांग

एमएलबी स्कूल बचाओ सत्याग्रह को हर वर्ग का मिला समर्थन ,सीएम राइज स्कूल अलग खोलने की रखी मांग
 
 सागर ।  एमएलबी स्कूल की बिल्डिंग और उसके संपूर्ण वजूद को खत्म कर बन रहे सी एम राईज स्कूल को किसी और स्थान पर बनाने की सागर की जनता ने मांग की है। इसको लेकर लगातार जनमानस बन रहा है। सीएम राइज स्कूल बनने पर लडकियो का एक बेहतर स्कूल  खत्म हो जाएगा। लडकियो को दूसरी स्कूलों या निजी स्कूलों में पढ़ना पड़ेगा।  आज सागर विकास नागरिक मंडल द्वारा एमएलबी स्कूल को बचाने एक दिन का सत्याग्रह प्रदर्शन रखा था। जिसे व्यापक समर्थन मिला। 
सत्याग्रह पर आए नागरिकों सागर का कहना है कि सीएम राईज स्कूल से किसी भी व्यक्ति का कोई विरोध नहीं है लेकिन यह स्कूल किसी अन्य स्थान पर खोला जा सकता है। लोगों का कहना है कि सरकार के पास बहुत से ऐसे स्कूल है जो अंतिम अवस्था में है और जिनके पास बहुत सी जगह है सरकार ऐसे स्कूलों में सीएम राइस स्कूल खोल कर उन स्कूलों को नया जीवन दे सकती है लेकिन इसके लिए एमएलबी स्कूल की बलि चढ़ाना कहीं से कहीं तक ठीक नहीं है। सत्याग्रह के मंच से लोगों ने कहा कि वे एमएलबी स्कूल किसी को नहीं देंगे चाहे इसके लिए उनकी जान भी चली जाए। 

सागर के नागरिक, बुद्धिजीवी वर्ग, पत्रकार और पंकज सोनी संयोजक सागर विकास नागरिक मंडल द्वारा आयोजित एक दिवसीय  एमएलबी स्कूल बचाओ सत्याग्रह में पूरे दिन शहर के लोग शामिल होते रहे और मंच से मांग का समर्थन करते रहे। लगभग 500 लोगों ने सत्याग्रह में शामिल होकर एमएलबी स्कूल को बचाने की मांग का समर्थन किया । 
ये हुए शामिल
मंच से भाजपा के श्याम तिवारी, अधिवक्ता अरविंद जैन रवि, उमेश चौबे, अधिवक्ता बृज बिहारी चौरसिया, अखिलेश दुबे ,राजकुमार धनोरा, रिटायर्ड शिक्षिका ज्योत्सना ठाकुर, कांग्रेस के रवि सोनी, रमाकांत यादव अधिवक्ता पुरुषोत्तम सेन ,कामरेड गोवर्धन पटेल, नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष अरुण मिश्रा, रमेश बौद्ध, भाजपा की श्वेता यादव ,डॉक्टर  रामराज अजय, रानू तिवारी ,श्वेता शर्मा,  पत्रकार पंकज सोनी, वंदना कटारे, विनीता साहू, शिवसेना के पप्पू तिवारी, हेमराज आलू ,पिंक क्लब अध्यक्ष कविता लारिया, रानी वर्मा ,हेमराज सिंह अशोक कुशवाहा ओबीसी महासभा ,मनोज राय ,सीताराम प्रजापति ,भावना रोहन, किरण वाला पाठक ,महेंद्र गौतम ,अमोल सिह राजपूत, संतोष प्रजापति ,राजू स्वर्णकार, हरिओम पांडे, अजाक्स के  गजेंद्र बोहत से आदि ने आदि ने सभा को संबोधित किया ।कार्यक्रम के उपरांत जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में तहसीलदार रोहित वर्मा ने ज्ञापन स्वीकार किया और उसे राज्य शासन तक पहुंचाने की बात कही। ज्ञापन स्थल पर सत्याग्रहियों ने तहसीलदार के सामने दो मांगे रखी। पहली मांग एमएलबी स्कूल को पूरी तरह उसी रूप में संचालित करने की जिस तरह वह पहले संचालित होता था वहीं दूसरी मांग सी एम राईज स्कूल को किसी दूसरी जगह खोलने की रखी।

एमएलबी स्कूल बचाओ सत्याग्रह में अरविंद जैन रवि ,लकी पटेल ,यशवंत सिंघई, प्रवीर भट्ट ,अरुण मिश्रा ,ललित साहू , पत्रकार उमेश यादव, शिक्षक उमेश चौबे, राजू स्वर्णकार,  अतुल श्रीवास्तव, अमित श्रीवास्तव, पंडित भगवत शरण, नरेश पाराशर ,गोपाल प्रसाद रजक, हेमंत लढ़िया ,दीपक राय बृज बिहारी चौरसिया एडवोकेट, डॉ पुष्पेंद्र ठाकुर, अजय कुमार छाबड़ा मुकेश मिश्रा ,नीतीश, डॉ हेमंत लारिया, राहुल समेले, संतोष रजक, प्रभात जैन, टोनू निर्मल ,विनय शुक्ला, सूर्यकांत दुबे, मुन्ना लाल यादव, अखिलेश मौर्य, सुरेंद्र सिंह, नारायण सिंह ,अभिनय श्रीवास,  आयुषी ,रीना योगिता, अभय दुबे ,आशीष द्विवेदी कांग्रेस से रमाकांत यादव, अभिषेक नामदेव, अभय कुमार दुबे ,गोवर्धन पटेल, अंशुल , अंकलेश्वर दुबे, अनामिका तिवारी , श्वेता वर्मा ,वंदना कटारे, मनोज राय ,हेमराज सिंह ,निदा,  खुशी ,जितेंद्र पुजारी, तेजराम प्रजापति, संदीप श्रीवास्तव, अंकेश पटेल, आकाश पटेल, डॉ नितिन कुमार जैन ,पंडित रानू तिवारी ,महेंद्र गौतम अमोल सिंह राजपूत, संतोष लोधी, आशीष प्रताप, सुरेंद्र राजपूत, हरिओम पांडे ,मनोज कुमार ,संदीप कुमार, मानवेंद्र मिश्रा, भावना रोहण, रंजीता राणा, गांधाली कदम, जयप्रकाश कुशवाहा, राजेश कुमार ,चंद्र प्रकाश विनय कुमार , मनीषा ,गजेंद्र बोहत,  शैलेश वर्मा, श्रीमती किरण सैनी,  कपिल जैन, मनीष रैकवार,  आनंद मिश्रा , दिनेश चिरवरिया ,बृजेश तिवारी ,अर्पित तिवारी  सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए।
Share:

कांग्रेस ने श्री मल्लिकार्जुन खड़गे के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने पर मनाया जश्न

कांग्रेस ने श्री मल्लिकार्जुन खड़गे के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने पर मनाया जश्न

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के चुनाव में वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री मल्लिकार्जुन खरगे जी के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर कांग्रेसजनो ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगवाई में तीन बत्ती स्थित कांग्रेस कार्यालय के समक्ष जीत का जश्न मनाते हुये एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। 
शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जगदीश यादव, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुन्ना चौबे, सुरेन्द्र सुहाने, जितेन्द्र सिंह चावला, प्रदीप गुप्ता पप्पू, राकेश राय, मुकुल पुरोहित, अमित दुबे रामजी, सिंटू कटारे,राम कुमार पचौरी, नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह यादव, गोवर्धन रैकवार,शरद पुरोहित, अशरफ खान, राहुल चौबे,दीपक दुबे, संदीप सबलोक,मुन्ना विश्वकर्मा, शरद राजा सेन, मुकेश खटीक, रमाकांत यादव,ताहिर खान,अबरार सौदागर,  दीपक कुर्मी, मनोज पवार, ब्रजेन्द्र नगरिया, भइयन पटेल, हेमराज रजक,चमन अंसारी, लीलाधर पटेल, राशिद खान, साजिद राइन, नाथूराम चौधरी, प्रदीप जैन, राहुल गर्ग, उमर खान, उत्तम तायड़े,देवेंद्र तोमर, निखिल चौकसे, सन्ना भाईजान, रवि सोनी, अकील सिद्दीकी, सौरभ खटीक,अजय अहिरवार,अभिलाष जैन,वीरेंद्र महावते, राजेश श्रीवास, राजा राय,धर्मेन्द्र यादव, एम आई खान,पवन केशरवानी सहित अनेकों काँग्रेसजन मौजूद थे।
Share:

गरीबों के मकान बनाने में एमपी देश का दूसरा बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट, पीएम मोदी ने नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह को अवार्ड देकर किया सम्मानित

गरीबों के मकान बनाने में एमपी देश का दूसरा बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट, पीएम मोदी ने नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह को अवार्ड देकर किया सम्मानित



भोपाल। प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) के तहत गरीबों को सस्ते मकान उपलब्ध कराने में मध्यप्रदेश ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह को अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया। गुजरात के राजकोट में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव में श्री सिंह को यह अवार्ड दिया गया। मध्यप्रदेश को 8 अलग-अलग श्रेणियों में 10 अवार्ड प्राप्त हुए हैं। जोबट को देश की नंबर वन पंचायत का अवार्ड मिला तो देवास नगर निगम और गोहद नगर पालिका भी देश में अव्वल रहे। वहीं विशेष श्रेणी के तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही हासिल किए हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए सभी नागरिकों और नगर निगम, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों के अधिकारी—कर्मचारियों को बधाई दी है।  

इन श्रेणियों में मिले अवार्ड
बेस्ट परफार्मिंग स्टेट अवार्ड

  प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय)में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश दूसरे स्थान पर रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश के नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह को यह अवार्ड प्रदान किया। योजना से जुड़े हर क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर मध्यप्रदेश को यह पुरस्कार मिला है। 

विशेष श्रेणी अवार्ड ।इस श्रेणी के अंतर्गत मध्यप्रदेश ने अलग-अलग कार्यों के लिए तय किए गए तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही कब्जा जमाया। बेस्ट स्टेट फॉर कन्वर्जेंस अवार्ड में मध्यप्रदेश को गुजरात के साथ संयुक्त रूप से दिया गया। इसी श्रेणी में बेस्ट स्टेट फॉर कंडक्टिंग आईईसी एक्टिविटी में मप्र को झारखंड और अरुणाचल प्रदेश के साथ अवार्ड दिया गया। जबकि बेस्ट परफार्मिंग एसएलटीसी अवार्ड के​ लिए मप्र को उत्तरप्रदेश व गुजरात के साथ विजेता घोषित किया गया। तीसरी श्रेणी में सिटी लेवल पर मुनिसिपल अवार्ड प्रदान किए गए। इसमें नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद तथा बेस्ट सीएलटीसी अवार्ड शामिल थे। देवास नगर निगम को बेस्ट परफा​र्मिंग मुनिसिपल में दूसरा, गोहद नगर पालिका को भी दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। जबकि अलिराजपुर की जोबट नगर परिषद को अपनी श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। बेस्ट सीएलटीसी अवार्ड भी देवास नगर निगम, गोहद नगर पालिका एवं जोबट नगर परिषद को विशेष श्रेणी और मुनिसिपल अवार्ड नगरीय विकास विभाग एवं संबंधित निकायों के अधिकारियों ने प्राप्त किए। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह  ने राजकोट में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव में प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा मध्यप्रदेश को पीएमएवाय योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों में दूसरा स्थान मिलने पर प्रसन्नता जताते हुए प्रदेशवासियों को बधाई दी है। श्री सिंह ने इस अवार्ड का हकदार प्रदेश की जनता और नगरीय निकायों के सफाई कर्मचारियों को बताया। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की इस योजना ने गरीब परिवारों का जीवन स्तर बदलने का काम किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरी संवेदनशीलता के साथ इस योजना को मिशन के रूप में लिया है। राज्य सरकार प्रत्येक गरीब को मकान उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इसके लिए  तेज गति से शहरों में झुग्गीबस्तियों में रहने वाले लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराए गए हैं। इससे गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आया है। विशेषकर महिलाओं का आत्मसम्मान और सम्मान भी बढ़ा है। मध्यप्रदेश को आज मिला अवार्ड योजना में बेहतर काम करने का एक पारितोषिक है। साथ ही हमें संकल्प शक्ति के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देता है, ताकि मध्यप्रदेश गरीबों को झुग्गी से निकालकर एक सम्मानजनक आवास देने की दिशा में अव्वल आ सके। नगरीय विकास मंत्री ने अपनी-अपनी श्रेणी में प्रथम और द्वितीय अवार्ड पाने वाले सभी निकायों के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है।
Share:

Archive