दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 20 फ़रवरी 2021

सीहोरा में दो करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन / लोकार्पण किया मंत्री गोविंद राजपूत ने


सीहोरा में दो करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन / लोकार्पण किया मंत्री गोविंद राजपूत ने


सागर।  मुख्यमंत्री षिवराज सिंह का साफ कहना है मध्यप्रदेष में पैसों की कमी नहीं आने देगे अभी कोरोनाकाल में सभी प्रभावित रहे लेकिन धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आती जा रही है। मुख्यमंत्री के अनुसार ही मेरा भी कहना है कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र को पूर्ण विकसित करने के लिए कोई कदम नहीं छोड़ेगे यह बात राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सीहोरा में 2 करोड़ के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह में कही।
उन्होंने कहा कि सीहोरा में पहले बहुत सहयोग दिया लेकिन कम रहता था इस बार दोनों हाथों से आर्षीवाद दिया है। जहां आर्षीवाद मिलता है वहां विकास कराने की इच्छा स्वतः ही होती है सीहोरा में पानी की समस्या विकराल थी जिससे यहां की महिलाएं भी बहुत परेषान थी। चुनाव के पहले 80 गांव चुने थे लेकिन अब यह बढ़ाकर 180 कर दिए हैं जहां नल जल योजना शुरू हो जाएगी और घर घर में नल की टोंटी से पानी मिलेगा। ठेकेदार से अच्छा काम कराएं पूरी निगरानी रखें, गड़गड़ करे तो फोन करें। उन्होंने कहा कि राज मंदिर के लिए 15 लाख, मंगल भवन के लिए 25 लाख, गौषाला के लिए 28 लाख मंजूर किए थे जिसका आज लोकार्पण हो रहा है इसके अलावा सामु. भवन सीहोरा देवलचैरी रोड़ का निर्माण का कार्य प्रगति पर है जिससे कई गावों को सुविधा होगी। मंत्री राजपूत ने कहा कि मुझे खुषी है कि जितना संभव हो रहा है विकास के कार्य लगे हैं। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी क्षेत्र में दो स्थानों पर ऐसे स्कूल बनेंगे कि लोग कान्मेंट स्कूल में पढ़ाना भूल जाएगें। स्कूलों में इतनी अच्छी आधुनिक सुविधाए होंगी। उन्होंने कहा कि खराब हुई फसलों के सर्वे के लिए कलेक्टर को निर्देष दे दिए है और समर्थन मूल्य पर खरीदी की तारीख भी बढ़वा दी है अब 25 फरवरी तक पंजीयन किए जाएगें। भारत सरकार का नियम है कि नेषनल हाईवे से 30 फुट तक दुकान नहीं होना चाहिए। सागर में भी भाजपा नेता का पुराना ढ़ावा तोड़ा दिया। अतिक्रमण महिम में जिनकी दुकानें टूटी हैं उन्हें जनपद में बन रहे मार्केट में प्राथमिक्ता से दुकाने दी जाऐंगी। मार्केट के लिए 25 लाख मंजूर कर दिए है। 
आयोजन को राजकुमार धनौरा, रघुराज सिंह, कमल पटैल मं. अध्यक्ष ने भी संबोधित किया ।इस दौरान पप्पू राय, पप्पू फुसकेले, जगदीष साहू, भगवत शरण, राकेष दुबे, राजेन्द्र दुबे, रामस्वरूप राजपूत, अमरसींग, मनोज कुर्मी, नबलकिषोर गौतम, महेन्द्र राय आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


 

रोजगार मेला नौजवानों के लिए उम्मीदों का सागर : मंत्री गोपाल भार्गव


रोजगार मेला नौजवानों के लिए उम्मीदों का सागर : मंत्री  गोपाल भार्गव

 
                                             -
सागर ।रोजगार मेला नौजवानों के लिए उम्मीदों का सागर है साथ ही हमारी बेटियां दो  परिवारों का सहारा होती हैं। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने गढ़ाकोटा में आयोजित रोजगार मेला में मुख्य अतिथि के तौर पर शासकीय महाविद्यालय गढ़ाकोटा में बोलते हुए व्यक्त किए।
इस अवसर पर श्री भरत चौरसिया कलेक्टर श्री दीपक सिंह ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल श्री हरीश दुबे श्री कुलदीप पाराशर श्री एमके नागवंशी सहित जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे ।
लोक निर्माण मंत्री पंडित श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि गढ़ाकोटा में आयोजित  रोजगार मेला को नौजवानों का उम्मीदों का सागर कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी ।,उन्होंने कहा कि हमारी बेटियां दो परिवारों का सहारा होती हैं और दो परिवारों को चलाने में अपनी भूमिका निभाती हैं । उन्होंने कहा कि मेहनत करने वालों के लिए कोई चीज असंभव नहीं होती, उन्होंने मुहावरे के रूप में कहा कि जो मेहनत करते हैं वह पत्थर फोड़कर भी पानी निकाल लेते हैं, इसी प्रकार कड़ी मेहनत हो पक्का इरादा और अनुशासन आपके लिए आपको मंजिल तक पहुंचाने में मदद करेगा,।
 रोजगार मेला में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि रोजगार मेले आयोजित कर जिले की बेरोजगारों को रोजगार रोजगार उपलब्ध कराना मेरी पहली प्राथमिकता है और इसी कड़ी में यह मेला सार्थक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व भी सागर में 2 रोजगार मेले आयोजित किए गए जिसमें 14 00 से अधिक रोजगार   मुहैया कराया गया । उन्होंने कहा कि रोजगार एक सतत प्रक्रिया है और यह प्रक्रिया तब तक चलती है जब तक व्यक्ति मुकाम तक नहीं पहुंच जाता ।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इकचित गढ़वाले ने कंपनियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।सीआईआई के चीफ मैनेजर श्री बीपीएस सेंगर सीआईए के बारे में जानकारी दें उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले में 5000 से अधिक पंजीयन कराए गए  है। अजीबिका मीशन के परियोजना अधिकारी श्री हरीश दुबे ने बताया कि यह मेला रविवार को भी जारी रहेगा और इसमें अनेक नई कंपनियां भी भाग लेकर बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करेंगे।    

             
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------                                         

कांग्रेस ने पेट्रोल- डीजल,गैस सिलेंडर के दामों के विरोध मे साईकिलों और गैस सिलेंडरों के साथ बन्द की अपील, भगवान श्री राम को दिया ज्ञापन

कांग्रेस ने पेट्रोल- डीजल,गैस सिलेंडर के दामों के विरोध मे साईकिलों और गैस सिलेंडरों के साथ  बन्द की अपील, भगवान श्री राम को दिया ज्ञापन



सागर ।  भाजपा सरकार में पेट्रोल - डीजल एवं गैस सिलेंडर के दामों में हो रही लगातार मूल्य वृद्धि तथा आसमान छू रही महंगाई के विरोध में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी  के आव्हान पर  जिलेभर में बन्द का मिला जुला असर देखने मिला। कांग्रेसी जुलूस की शक्ल में बन्द की अपील करते नजर आए। प्रमुख बाजार दोपहर तक बन्द रहे। कुछ स्थानों पर आंदोलनकारियों की बहस भी हुई। 

साईकिलों और गैस सिलेंडरों के साथ  बन्द की अपील
 मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में ब्लॉक मुख्यालय मकरोनिया में अनोखा प्रदर्शन किया। जहां कांग्रेसजनों ने खाली सिलेंडरों के साथ साईकिलों से सड़को पर निकलकर  डीजल- पेट्रोल, गैस सिलेंडरों के दामों में लगातार  की जा रही मूल्य वृद्धि तथा आसमान छू रही मंहगाई पर तीखा आक्रोश व्यक्त करते हुए दुकानदारों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों आदि से बंद की अपील की। प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार में  पेट्रोल - डीजल और गैस सिलेंडरों की बेलगाम कीमतों ने देश और प्रदेश के हर वर्ग, हर व्यक्ति और हर परिवार का जीना मुश्किल कर दिया है।
प्रदर्शन को  मकरोनिया ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, प्रदेश कांग्रेस सचिव राकेश राय,युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, राजू डिस्क,जिला उपाध्यक्ष आर.आर. पाराशर,  अक्षय दुबे,अजा.  सुरेन्द्र करोसिया आदि ने संबोधित कर भाजपा सरकार के खिलाफ तीखा प्रहार किया। 
प्रदर्शन में मुख्य रूप से वीरेन्द्र गौतम, अमोल सिंह,  कमल जैन, एम.आई. खान, मुल्ले चौधरी, प्रीतेश तिवारी, अम्बुज चौहान, सन्दीप चौधरी,राजेश ठेकेदार, रोहित वर्मा, संजय रोहिदास, निशान्त आठया,महेश सेन,राजा बुन्देला, प्रेम अहिरवार,कमल रैकवार,शिवचरण अहिरवार,गुड्डू रैकवार, धीरज खरे, गोपाल तिवारी, सुभाष चौधरी, पप्पू सेन,मुकेश खटीक, सुधीर तिवारी, कल्याण सिंह,मयंक कटारे,दुर्गेश अहिरवार, प्रकाश अहिरवारधर्मेन्द्र रजक, कमलेश बाल्मीकि, शाहबाज खान,राहुल वर्मा आदि कांग्रेसजन मोजूद थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कांग्रेस के सागर बंद को मिला समर्थन

संभागीय मुख्यालय सागर में व्यापक असर रहा। व्यापारी वर्ग और जनता ने इस बंद को अभूतपूर्व समर्थन दिया। बंद को सफल बनाने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पदाधिकारी और कार्यकर्ता जत्थों के रूप में शहर के सभी बाजारों में कभी पैदल तो कभी दोपहिया वाहनों से निकलकर लोगों से बंद में सहयोग की अपील करते रहे।
 जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में तीनबत्ती गौरमूर्ति कटरा बाजार विजय टॉकीज रोड नगर निगम मार्केट बक्शीखाना गुजराती बाजार राधा तिराहा होते हुए वर्णी कॉलोनी नया बाजार नमक मंडी भीतर बाजार होते हुए वापस कांग्रेस कार्यालय तक में पैदल ही निकल कर दुकानें बंद करने की अपील की।  
जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने बंद को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने में योगदान देने के लिए समस्त व्यापारियों दुकानदारों कारोबारियों और विशेष रूप से सागर की जनता के साथ ही पार्टी के सभी नेताओं पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का तहे दिल से आभार माना है। 
 प्रांत व्यापी बंद को सफल बनाने के लिए जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष स्वदेश जैन उपाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे जितेंद्र सिंह चावला , सिंटू कटारे , राहुल चौबे, शरद पुरोहित फिरदोष कुरेशी चक्रेश सिंघई पप्पू गुप्ता दीनदयाल तिवारी सुरेंद्र चौबे , विजय साहू किरण मिश्रा महेश जाटव भैयन पटेल  शौकत अली अतुल नेमा अंकित जैन लीलाधर सूर्यवंशी हनीफ ठेकेदार प्रवक्तागण आशीष ज्योतिषी डॉ दिनेश पटेरिया हरिश्चंद्र सोनवार ताहिर खान साजिद खान विनोद कोरी निखिल चौकसे रशीद राईन वसीम खान जैद खान नरेंद्र सोनी सुधीर जैन आदिल राइन जाहिद ठेकेदार प्रदीप जैन कुल्फी रोशनी खान दिलीप करोसिया जितेंद्र रोहन रूपेश जडिया अवधेश तोमर प्रदीप पांडे शैलेंद्र तोमर अभिषेक पाठक  रजनीश ठाकुर बबला आठया कुंजीलाल लड़िया जितेंद्र चौधरी  रोहित मांडले संजय सोनवार मनोज सोनवार देवी अहिरवार लखन पटेल शिव गौतम निशांत नामदेव जमीर गब्बर पठान वहीद सौदागर अकबर खान सुनील पावा अनिल दक्ष शुभम उपाध्याय जितेंद्र अहिरवार कैलाश बडोनया श्रीदास रैकवार चक्रेश रोहित रितेश रोहित अलीम खान तज्जू  वीरू चौधरी लकी नामदेव नितिन पचौरी कृष्ण कुमार सोनी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस जनों ने उपस्थित होकर बंद को सफल बनाने में सहयोग किया।

गढाकोटा में  कांग्रेस ने किया अनूठा प्रदर्शन भगवान श्रीराम को सौंपा ज्ञापन

गढ़ाकोटा कांग्रेस ने अनूठा प्रदर्शन किया, हाथ ठेले पर गैस सिलेंडर ,लकड़ी का चूल्हा, खाद्य तेल, दालें, डीजल ,पेट्रोल और उस पर एक मोटरसाइकिल रखकर जिस पर प्रतीकात्मक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाखों का सूट पहने हुए झांकी बनाई गई यह झांकी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों के साथ जिसमें केंद्र एवं राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों तथा डीजल ,पेट्रोल ,रसोई गैस आदि की बढ़ती कीमतों के विरोध में नारेबाजी करते हुए नगर के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ सभाओं का आयोजन कर नगर भ्रमण किया , तथा व्यापारी भाइयों से अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का आह्वान किया। इसके उपरांत मुख्य बस स्टैंड पर नगर भवन के सामने भाजपा सरकार और उसके नेताओं को सद्बुद्धि प्रदान करने हेतु अयोध्या नरेश भगवान श्री राजा रामचंद्र जी की प्रतिमा के समक्ष प्रतीकात्मक हवन यज्ञ कर सभी ने सद्बुद्धि के लिए ‌ प्रार्थना की "सद्बुद्धि यज्ञ" के माध्यम से आहुति देकर भाजपा सरकार को सद्बुद्धि प्रदान करने की याचना की और भगवान श्री राम को ज्ञापन सौंपा। जिसे ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने देश के महामहिम राष्ट्रपति  को राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली पोस्ट किया। 
 युवा कांग्रेस नेता कमलेश साहू (एड.) ने बताया कि भाजपा सरकार कि जन विरोधी नीतियों के खिलाफ अनेक ज्ञापन दिए गए परंतु सरकार अभी तक नहीं जागी , इसलिए जिन भगवान प्रभु श्री राम के सहारे भा जा पा सत्ता पर काबिज हुई है , अंत में अब हम लोगों ने उन्हें ही ज्ञापन सौंपना उचित समझा । हमें भरोसा है कि भगवान श्रीराम भाजपा सरकार और उसके नेताओं को सद्बुद्धि प्रदान करेंगे और उनकी मती देश की भलाई में लगाएंगे ।
इस अवसर पर डॉ राजेश चौबे , शेख मजीद खान, आदेश सेठ , कन्हैया लाल पटेल, मथुरा प्रसाद पटेल, बाबूलाल पटेल ,शंभू दुबे, कन्हैया लाल कोरी, अली मोहम्मद खान ,दामोदर पटेल ,मुबारक खान, नितिन साहू , पप्पू पाटकर, संतोष पटेल , ईशाक खान , महेंद्र सगोनिया, कमलेश लोधी, गोविंद सिंह लोधी, गोलू लंबरदार ,दुर्जन सिंह दादा,मोतीलाल लड़िया, विक्रम यादव ,मोती पटेल , बिरजू यादव , दीपक खैरैया, पंकज पाटकार भागीरथ पटेल ,प्रमोद पटेल, धर्मेंद्र सिंह बघेल, धर्मेंद्र पटेल ,मस्तु मम्मा, लक्ष्मी कोरी, राहुल चौधरी जावेद मयूर खान आदि सभी बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं नागरिक उपस्थित रहे । कार्यक्रम का सफल संचालन कांग्रेस उपभोक्ता संरक्षण प्रकोष्ठ के ब्लॉक अध्यक्ष डॉ देवी सिंह लोधी ने किया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की  एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

सागर। विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफ.एस.एल.) सागर में अभियोजन अधिकारियों की व्यवसायिक दक्षता को बढ़ाने एवं नवीन विधिक परिदृश्य के अनुरूप कार्य करने के संबंध में एक दिवसीय संभागीय कार्यशाला आयोजित की गयी। जिसमे छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह एवं सागर जिला एवं तहसील से अभियोजन अधिकारीगण सम्मिलित हुए। 
अभियोजन के मीडिया प्रभारी श्री सौरभ डिम्हा ने बताया कि लोक अभियोजन संचालनालय संचालक/महानिदेशक श्रीमान विजय सिंह यादव भोपाल के आदेश के पालन में विधि विज्ञान प्रयोगशाला  सागर में एक दिवसीय संभागीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कलेक्टर  दीपक सिंह , उप-संचालक (अभियोजन)  अनिल कटारें, विशिष्ट अतिथि अपर कलेक्टर सागर  अखिलेश जैन , अति. पुलिस अधीक्षक (बीना)  विक्रम सिंह परिहार, अतिरिक्त/प्रभारी जिला लोक अभियोजन अधिकारी  शिवसंजय उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एडीपीओ  पारस मित्तल  एवं डॉ पंकज पांडेय (वैज्ञानिक अधिकारी, एफ.एस.एल) द्वारा किया गया। 

कलेक्टर ने कहा कि किसी भी शासकीय पद पर होकर ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करना भी देश भक्ति है । उन्होंने  न्याय में अभियोजन की भूमिका के बारे में भी बताया।
 उप-संचालक (अभियोजन) श्री अनिल कुमार कटारे ने बताया कि  एक दिवसीय  कार्यशाला में ज्ञान का इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है जिसका उपयोग सभी प्रतिभागी अपनी व्यसायिक दक्षता को बढ़ाने में करेंगे।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


व्याख्यान एवं परिचर्चा- कार्यक्रम  के प्रथम सत्र में डॉक्टर पंकज श्रीवास्तव (वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी प्रभारी डीएनए शाखा सागर) द्वारा डीएनए साक्ष्य के बारे में बताया गया। डॉ अरविंद बड़ौनिया (वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी प्रभारी भौतिकी शाखा एफएसएल सागर) द्वारा साइबर फॉरेंसिक के बारे में तथा डॉ राजीव दुआ (वैज्ञानिक अधिकारी रसायन शाखा एफएसएल सागर)  के द्वारा घटना स्थल साक्ष्य से संबंधित बताया गया। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में  श्री अंकित बोहरे द्वारा व्यसायिक दक्षता में व्यक्तित्व विकास  के संबंध में जानकारी दी एवं श्री पारस मित्तल एडीपीओ सागर द्वारा नारकोटिक्स साक्ष्य से संबंधित व्याख्यान दिया साथ ही न्यायालय में आने वाली कठनाइयों पर चर्चा की और प्रतिभागियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दिये।
कार्यक्रम के समापन सत्र  में श्रीमती हर्षा सिंह (निदेशक एफ. एस. एल. सागर) एवं  उप-संचालक (अभियोजन)  अनिल  कटारे द्वारा कार्यशाला में आये अभियोजन अधिकारीगण को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। कार्यशाला के उपरांत एडीपीओ श्री अमित जैन ने आभार व्यक्त किया।

अतरिक्त / प्रभारी जिला अभियोजन अधिकारी श्री शिव संजय,  सागर ने बताया कार्यशाला का आयोजन अभियोजन अधिकारियों की दक्षता संबर्धन हेतु किया गया था जिसमे सागर संभाग के सभी जिलों के अभियोजन अधिकारियो के द्वारा भाग लिया गया। कार्यशाला  निश्चित ही सभी अधिकारियों की के लिए  उपयोगी होगी जिससे दोषसिद्धि का प्रतिशत बढेगा।

   
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर के विकास में पैसा बाधा नहीं बनेगा- मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ★3 करोड़ से अधिक की राशि का संभाग का प्रथम अटल पार्क का लोकार्पण


सागर के विकास में पैसा बाधा नहीं बनेगा- मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह

★3 करोड़ से अधिक की राशि का संभाग का प्रथम अटल पार्क का लोकार्पण

★ सागर के विकास का स्वर्ण अध्याय आज से प्रारंभ-विधायक  शैलेन्द्र जैन

सागर । सागर के विकास में पैसा बाधा नहीं बनेगा। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने सागर में केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के माध्यम से बनाए गए अटल पार्क का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किए। 
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सागर का प्रकार पूरी कार्ययोजना बनाकर किया जा रहा है । मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सागर का विकास में सांसद एवं विधायक का महत्वपूर्ण योगदान है ।उन्होंने कहा कि सागर के विकास में पैसों की कमी बाधा नहीं बनेगी । उन्होंने कहा कि सागर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मंत्री श्री ठाकुर ने अंत में अटल पार्क में घोषणा की कि अटल पार्क में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

सांसद  राज बहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस लोकार्पण समारोह में सागर वासियों की बड़ी संख्या सफलता प्रदर्शित करती है। उन्होंने कहा कि मैं नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं ।जिनके कारण न केवल सागर बल्कि पूरा मध्य प्रदेश विकास की राह पर दौड़ रहा है ।सागर की प्रशासनिक अधिकारियों की पूरी काय योजना बनाकर कार्य कर रहे हैं ,यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि काय योजना के साथ-साथ किए गए कार्यों की गुणवत्ता भी रखी जाना चाहिए ।
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि आज सागर का स्वर्णिम दिन है जब अटल पार्क के लोकार्पण के साथ सागर का विकास की गाथा लिखने का कार्य प्रारंभ हुआ है ।उन्होंने कहा कि सागर वासियों की विशाल उपस्थिति प्रदर्शित करती है कि अब इस पार्क को सहेजने का काम भी सागर वासी करेंगे उन्होंने कहा कि इस अटल पार्क में जो  स्विमिंग पूल बनाया गया है बाय संभाग में इकलौता है। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों के कारण ही आज सागर विकास की राह पर दौड़ रहा है ।
संभाग आयुक्त एवं नगर निगम प्रशासक श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है जब इतने विशाल अटल पार्क को आपके लिए समर्पित किया जा रहा है मैंने कहा कि आने वाले दिनों में इस पाठ में ओपन थिएटर भी प्रारंभ किया जाएगा ।
स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए नगर निगम कमिश्नर आर पी  अहिरवार ने कहा कि अटल पार्क है को तीन करोड़ 13 लाख की लागत से 9 एकड़ जमीन में बनाया गया है। जिसमें आने वाले दिनों में वाटर स्पोर्ट भी प्रारंभ किया जाएगा।  कार्यक्रम के पूर्व में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा कन्या पूजन एवं सरस्वती पूजन किया गया ।कार्यक्रम का संचालन  अरविंद जैन ने किया जबकि आभार स्मार्ट सिटी सीओ राहुल सिंह राजपूत ने माना।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर  सुखदेव मिश्रा, सुशील तिवारी, श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, श्रीमती सुधा जैन, अनिल तिवारी, राहुल साहू,  मुकेश जैन ढाना, लक्ष्मण सिंह, नवीन भट्ट, वीरेंद्र पाठक,  शैलेश केशरवानी,  विनोद तिवारी, श्याम तिवारी,  सहित अन्य अधिकारी जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया व कूडो एशोसिएसन के संयुक्त नेतृत्व में महिलाओं हेतु आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर

लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया व कूडो एशोसिएसन के संयुक्त नेतृत्व में महिलाओं हेतु आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर 



सागर। लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया एवं कूडो एशोसिएसन म.प्र. के संयुक्त नेतृत्व में 10 वर्ष से अधिक उम्र की युवतियांे/महिलाओं के लिये उत्कृष्ट तकनीक एवं प्रशिक्षकों से निःशुल्क आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ  हुआ। कार्यक्रम में मुख्यातिथि  मंत्री भूपेन्द्र सिंह , लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की महासचिव सुश्री राजलक्ष्मी मांडा , मध्यप्रदेश कूडो एसोशिएसन के अध्यक्ष एवं सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन तथा लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति देवना अरोरा, लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया के प्रदेश महासचिव  संदीप डोंगर सिंह, लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम की आयोजक अनु शैलेन्द्र जैन उपस्थित रहे। कूडो प्रशिक्षक श्री ऐजाज खान एवं उनकी टीम द्वारा अतिथियों के समक्ष उत्कृष्ट तकनीक के साथ आत्म-रक्षा के गुर प्रर्दशित किये। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर की गई। 

कार्यक्रम के स्वागत उदबोधन में लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम की आयोजक अनु शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया एक नाॅन गवर्मेन्ट आॅरगान्ईजेशन है। इसका उद्देश्य कानूनी समानता का अवसर प्रदान करना, शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना, महिलाआंे को हर संभव सशक्त बनाना है। चाहे वह शिक्षा के माध्यम से हो, कानून के माध्यम से हो या फिर आत्म-रक्षा के गुण से। इसी तारतम्य में राज्य स्तर पर भी शिक्षा, स्वास्थ्य, मानव अधिकार, कृषि जागरूकता और महिला सशक्तिकरण के केम्प और कार्यक्रम चलाये जा रहे है। इन्हीं उद्देश्यों को लेकर लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की सागर इकाई द्वारा महिलाआंे को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही मातृशक्ति को आत्मसक्षम बनाने की दिशा में आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर पहला कदम है। लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति देवना अरोरा जी ने अपने संबोधन में लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न मातृशक्ति हितैशी कार्यक्रमों का उल्लेख किया साथ ही ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


उन्होंने कहा कि हमारी संस्था सदैव नारी सम्मान एवं उन्हें सक्षम बनाने तथा आत्म निर्भर बनाने के लिये कार्यरत रहेगी। तत्पश्चात् कार्यक्रम की अध्यक्ष लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की महासचिव सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी ने कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुये कहा कि, इतना वृहद आयोजन निश्चित ही सागर एवं आसपास की युवतियों/महिलाओं के आत्म-रक्षा के उत्कृष्ट तकनीक से गुर सीखनें के लिये मील का पत्थर साबित होगा। वर्तमान परिवेश को देखते हुये प्रत्येक युवतियों/महिलाओं को इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेकर आत्म-रक्षा की उत्कृष्ट तकनीक को सीखना चाहिये ताकि आत्म-निर्भर होकर रह सके। सागर विधायक शैलेन्द्र जैन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से नारी शक्ति को आत्म बल प्राप्त होगा साथ ही हम शासन स्तर पर भी प्रयास करेगें कि इस प्रकार के आयोजन समय-समय पर आयोजित किये जाये ताकि हमारी बहिन-बेटियाँ प्रशिक्षण की उत्कृष्ट तकनीक से लाभान्वित हो सके। 
मन्त्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, हमारे देश में हर क्षेत्र में बेटियाॅ तेजी से आगे बढ़ रही है, जिसके साथ उनके लिये कई चुनौतियाॅ भी आड़े आती है, उनके निपटने के लिये हमे इस प्रकार के प्रशिक्षण शिवरों के माध्यम से आत्म-रक्षा के गुण सीखने चाहिये ताकि हम साथ-साथ समय आने पर अन्य लोगों की भी सुरक्षा कर सके। जिसक प्रमाण पिछले दिनों सींधी में ंहुये बस हादसे में मिला। जब वहाॅ की एक बेटी ने इस हृदय विदारक हादसे में अपनी जान की परवाह न करते हुये अपने अथक सहास एवं परिक्रम का परिचय देते हुये लोगों की जान बचाई। निश्चित ही अनु शैलेन्द्र जैन द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से कई बेटियाॅ प्रशिक्षित होकर अपना नाम रोशन करेंगी। 
कार्यक्रम का संचालन श्रीमति रचना तिवारी ने किया एवं आभार मेघा दुबे ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रशिक्षण हेतु लगभग 700 युवतियों/महिलाओं के रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुये। जिन्हें प्रत्येक शनीवार एवं रविवार को सायं 4 से 5 एवं 5 से 6 दो पारियों प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भू-माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी ,चार कॉलोनाइजर्स पर की पुलिस एफ आई आर

भू-माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी ,चार कॉलोनाइजर्स पर की पुलिस एफ आई आर

सागर । कलेक्टर  दीपक सिंह  के निर्देश पर सागर को माफिया मुक्त बनाने शनिवार को राजस्व विभाग, नगर निगम के संयुक्त दल ने मकरोनिया क्षेत्र के ग्राम गंभीरिया में 4 कालोनियों पर कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाया गया। साथ ही कॉलोनी काटने वालों पर एफ आई आर भी दर्ज कराई गई।
अनुविभागीय अधिकारी श्री पवन बारिया ने बताया कि राजस्व, सीएमओ नगरपालिका एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मकरोनिया नगर पालिका क्षेत्र में ग्राम गंभीरिया के अंतर्गत चार अवैध कॉलोनी , उदयनगर स्थित दो कॉलोनी,  श्री राम नगर , जयराम रेसीडेंसी पर कार्रवाई की गई। 
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कार्रवाई के तहत वहां निर्मित अवैध निर्माण तोड़ा गया एवं सभी संबंधितों पर थाना मकरोनिया में प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज कराई गई। श्री राम नगर कॉलोनी द्वारा रोड से लगी हुई शासकीय भूमि जिसका रकबा 30 डिसमिल और अनुमानित मूल्य लगभग एक करोड़ रुपये है, का अवैध अतिक्रमण भी मौके से हटाया जाकर शासकीय भूमि को भूमाफिया से मुक्त कराया गया। 

बसों की सघन चैकिंग , 10 वाहनों से 70 हजार का जुर्माना और टेक्स वसूला

बसों की सघन चैकिंग , 10 वाहनों से 
70 हजार का जुर्माना और टेक्स वसूला

सागर ।  परिवहन आयुक्त मध्यप्रदेश ग्वालियर से प्राप्त निर्देशों के पालन में जिले में चल रहे अवैध वाहनों के संचालन, ओव्हरलोड एवं बकाया वाहनों से मोटरयानकर की वसूली के संबंध में सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गौतम द्वारा प्रवर्तन अमले के साथ शनिवार को संयुक्त रूप से वाहनों पर कार्यवाही की गई। चैकिंग कार्यवाही सागर-मालथौन, सागर-छतरपुर, सागर-दमोह मार्ग एवं शहरी क्षेत्र आस-पास में की गई। यह कार्यवाही प्रातः 9 बजे से सांयकाल तक जारी रही है।
चैकिंग के दौरान 39 वाहनों की जांच की गई। जिनमें से 07 ओव्हरलोड एवं 03 अन्य वाहनों में कमियां पाई गई।
इस प्रकार 10 यात्री वाहनों में मौके पर वाहन ओव्हरलोड, आपातकालीन द्वार, वाहन से सबंधित दस्तावेज परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र एवं अन्य कमियां पाये जाने से उन वाहनों पर चालानी कार्यवाही कर 26000 रूपये मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत् शमन शुल्क एवं 01 वाहन से बकाया मोटरयानकर 44500 रूपये वसूल किया गया।
सहायक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि चैकिंग की कार्यवाही में विशेष रूप से बकाया टैक्स, ओव्हर लोडिंग, वाहन चालक एवं परिचालक से संबंधित दस्तावेजों का परीक्षण, परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों का परीक्षण जांच दल द्वारा किया गया।  
साथ ही समस्त वाहनस्वामियों को हिदायत दी है कि अपने वाहनों के संचालन के दौरान वाहन से संबंधित समस्त दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ में रखे। साथ ही बकाया टैक्स, अवैध संचालन, ओव्हर लोडिंग से संबंधित चैकिंग निरंतर जारी रहेगी ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2021

फेडरेशन ऑफ मध्यप्रदेश चेम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री की प्रबंध समिति के चुनाव सम्पन्न, सागर के देवेंद्र सिंह चावला बने सदस्य

फेडरेशन ऑफ मध्यप्रदेश चेम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री की प्रबंध समिति के चुनाव सम्पन्न, सागर के देवेंद्र सिंह चावला बने सदस्य


साग़र। फेडरेशन ऑफ म.प्र. चेम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री की 41 वीं वार्षिक साधारण सभा आज गूगल मीट के माध्यम से हुई जिसमें मध्यप्रदेश केविभिन्न उद्योग एवं व्यापारिक संस्थान एवं एसोसिएश्न के सदस्य सम्मिलित हुए। फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. आर. एस. गोस्वामी ने सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया। इसके पश्चात् फेडरेशन की वार्षिक साधारण सभा का एजेंडा पर विचार विमर्श हुआ एवं सर्वसम्मति से पारित हुआ।
चुनाव अधिकारी श्री राजेश खरे  ने चुनाव प्रतिवेदन प्रस्तुत किया एवं चुनाव प्रकिया के बारे में उपस्थित सदस्यों को बताया।
प्रबंध समिति सदस्यों की 10 सीटों के लिए चुनाव संपन्न हुए । जिसमें एसएसआई, कॉर्पोरेट, ट्रेड एसोसिएशन एवं एसएसआई एसोसिएशन श्रेणी में
चोटिंग हुई।  चुनाव अधिकारी  राजेश खरे ने चुनाव परिणामों की घोषणा की । 
जिसमें फर्म श्रेणी में श्रेया ऑफसेट, भोपाल से श्री सुरेन्द्र विश्वकर्मा , कॉर्पोरेट एसोसिएशन श्रेणी से एसोसिएशन ऑफ आल इंडस्ट्रीज, मंडीदीप से  राजीव अग्रवाल एवं चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड
इंडस्ट्रीज, खरगौन से कैलाश अग्रवाल  निविरोध निर्वाचित हुए। फेडरेशन द्वारा कुल चार श्रेणीयों में 188 पोस्टल बैलेट जारी किये गये जिसमें से 172 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग एसएसआई, कॉर्पोरेट, ट्रेड एसोसिएशन  एवं एसएसआई  एसोसिएशन श्रेणी के सदस्यों ने किया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इन श्रेणीयों में निम्न सदस्यों ने विजयी प्राप्त की
एसएसआई श्रेणी में - 1. श्री सी.बी. मालपानी जी,  परागपॉलीप्लास्ट, मंडीदीप से विजयी हुए, जिन्हें कुल 85 वोट प्राप्त हुए।
2. श्री विजय गौर जी, ट्रांस टेक एण्ड फेब, गोविन्दपुरा से विजयी हुए, जिन्हें कुल 73 वोट प्राप्त हुए।

कॉर्पोरेट श्रेणी में - 1. श्री सी.पी. शर्मा जी, दौलतराम इंजीनियरिंग सर्विसेस प्रा.लि., मंडीदीप से विजयी हुए, जिन्हें 24 वोट प्राप्त हुए।
2. श्री विनोद कुमार गुप्ता जी, पैरेन्टरल ड्रग (इंडिया) लिमिटेड, इंदौर से विजयी हुए, जिन्हें 22 वोट प्राप्त हुए।

ट्रेड एसोसिएशन श्रेणी में - 1. थोक वस्त्र व्यावसायी संघ, भोपाल से श्री वासुदेव वाधवानी जी से विजयी हुए, जिन्हें 14 वोट प्राप्त हुए।
एसएसआई एसोसिएशन श्रेणी में 1- 1. एम.पी. स्टोन केशर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, सागर से  देवेन्दर पाल सिंह चावला जी विजयी हुए, जिन्हें
11 वोट प्राप्त हुए।
2. एम.पी.स्मॉल स्केल ड्रग मेनुफेक्चरर एसोसिएशन, इंदौर से श्री हिमांशु शाह जी विजयी हुए, जिन्हें 10 वोट प्राप्त हुए।

चुनाव परिणाम घोषित करने के साथ ही चुनाव अधिकारी  राजेश खरे  ने सभी विजयी प्रबंध समिति सदस्यों को बधाई दी। फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. आर.एस. गोस्वामी जी ने सभी नवनिर्वाचित प्रबंध समिति सदस्यों को बधाई दी एवं समापन में सभी उपस्थित सदस्यों का आभार व्यक्त किया। यह जानकारी  संघ के सहायक सचिव  डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने दी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के प्रकरणों में सशक्त पैरवी हेतु , अभियोजन अधिकारियों को ऑनलाईन प्रशिक्षण


महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के प्रकरणों में सशक्त पैरवी हेतु ,
अभियोजन अधिकारियों को  ऑनलाईन प्रशिक्षण 

भोपाल। लोक अभियोजन म.प्र. के अंतर्गत संचालक लोक अभियोजन श्री विजय यादव के प्रभावी मार्गदर्शन में महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से म.प्र. के अभियोजन अधिकारीगण को महिला अपराधों में सशक्त पैरवी करने हेतु दिनांक 16 से 19 फरवरी, 2021 तक 04 दिवसीय ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम (वेबीनार) का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया
वेबीनार के शुभारम्भ के दौरान  संचालक द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत करते हुए वूमन सेफ्टी एवं क्राइम एगेंस्टल वूमन को बहुत महत्वपूर्ण विषय बताया गया। साथ ही कहा गया कि पुलिस, अभियोजन और ज्यूडसरी को जेण्डर सेंसिटिव के प्रति संवेदनशील होने की आवश्यकता है। अभियोजन विभाग, पुलिस एवं न्यायालय के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है। अत: अभियोजन को वूमन सेफ्टी के मामलों में प्रो-एक्टिव रोल अदा करना आवश्यक है। श्रीमान संयुक्त संचालक महोदय श्री एल.एस. कदम व सहायक संचालक महोदय श्री शैलेन्द्र शर्मा जी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रोत्साहन प्रदान किया गया।
वेबीनार में महिला सुरक्षा के आपराधिक मामलों में संबंधित फारेंसिक एविडेंस इन सेक्सुअल ऑफेंसेस, डिटरमिनेशन ऑफ एज ऑफ विक्टिम, महिलाओं के विरूद्ध साइबर क्राईम, एक्जामिनेशन ऑफ वि‍टनेस एण्ड सपोर्ट फॉर विक्टिम इन सेक्‍सुअल ऑफेंसेस, पीटा एक्ट के प्रावधान एवं विवेचना, पॉक्सो एक्ट के मामलों में अभियोजन, विक्टिम कम्पनसेसन स्कीम के प्रावधान, एवं महिला संबंधी अपराधों में अपनाई जाने वाली न्यायालयीन प्रक्रिया एवं प्रॉस्क्यिूटर की भूमिका आदि विषयों पर विशेषज्ञ व्याख्याताओं के रूप में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीशगण, सामाजिक कार्यकर्ता, अभियोजन विभाग के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा व्याख्यान दिया गया। यह ऑनलाईन प्रशिक्षण महिलाओं से संबंधित अपराधों में अभियोजन अधिकारियों को और अधिक सक्रिय भूमिका निभाने में उपयोगी साबित होगा।  
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अटल पार्क का लोकार्पण , नगरीय प्रशासन मंत्री करेंगे 20 फरवरी को

अटल पार्क का लोकार्पण , नगरीय प्रशासन मंत्री करेंगे 20 फरवरी को 

सागर। नगर निगम द्वारा अमृत योजनान्तर्गत तिली अस्पताल रोड संजय ड्राईव के पास बनवाये गये अटल पार्क का 20 फरवरी 2021 को सायं 4 बजे नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री  भूपेन्द्रसिंह ठाकुर द्वारा लोकार्पण किया जायेगा । इस लोकार्पण कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सागर सांसद श्री राजबहादुरसिंह, नगर विधायक मान.श्री शैलेन्द्र जैन एवं भा.ज.पा.जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया उपस्थित रहेंगें।
सागर शहर का सबसे भव्य अमृत पार्क 3 करोड 3 लाख रूपये की लागत से बनाये गये इस पार्क की लम्बाई 1.70 किलोमीटर है, जिसमें साइकिलट्रेक, पाथवे, स्वीमिंग पूल, अनुभूति गार्डन, चिल्ड्रन गार्डन, कैफी हाऊस और खाने के व्यजनों की व्यवस्था हेतु चैपाटी बनायी गई है साथ ही छोटी झील किनारे बनाये गये इस पार्क मंे फूल पौधों के साथ फलदार और छायादार पौधे भी लगाये गये है ताकि छोटी झील में आने वाले पक्षियों को बैठने के लिये प्राकृतिक माहौल उपलब्ध हो वहीं शहर के बच्चों को तैराकी सीखने शासकीय स्वीमिंग पूल नहीं था इसलिये पार्क में बनाया गया यह स्वीमिंग पुल पहला है, उसी प्रकार साईकिलिंग करने हेतु जो साइकिल ट्रेक बनाया गया है।
निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने इस बहुप्रतीक्षित पार्क के लोकार्पण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों गणमान्य नागरिकों और पत्रकार बंधुओं से उपस्थित होने की अपील की है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

मां नर्मदा जयंती पर 121 मीटर चुनरी यात्रा एवं महाआरती हुई


मां नर्मदा जयंती पर 121 मीटर चुनरी यात्रा एवं  महाआरती हुई


सागर।  मां नर्मदा जयंती पर 121 मीटर चुनरी यात्रा दोपहर 3 बजे महाकाली तिगड्डा चमेली चौक से प्रारंभ हुई जो बडा बाजार कोतवाली तीनबत्ती से वापिस चमेली चौक श्री डूंठावली हनुमान मंदिर प्रांगण मां नर्मदा धाम में सभी भक्तों द्वारा पूजन अर्चनाकर चुनरी अर्पित की गयी।
महाआरती कर महाभोग एवं नर्मदा जल की बाटलें कार्यक्रम के संयोजक संतोष सोनी मारूति द्वारा वितरित की गयी। चुनरी यात्रा का अनेकों जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।चुनरी यात्रा में सैकडों महिलायें पुरूष भक्तगण मां नर्मदा जी का जयकारा करते हुये आगे बढते रहे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


चुनरी यात्रा में महाकाली कमेटी के अजय पंडा,प्रदीप पप्पू गुप्ता ,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,जगन्नाथ गुरैया, नितिन पचौरी,अभिषेक सोनी,महेश पंडा, अभिनय सोनी,ओमप्रकाश पंडा,कमल चौरसिया के साथ महाकाल संगठन के पदाधिकारी सिद्धार्थ बडोन्या,धर्मेंद्र महाराज,सीताराम तिवारी,नरेन्द्र नागार्च, माखनलाल सोनी,लवेश सोनी,रूपेश सोनी,एंथोनी सोनी,रवि सोनी,उमेश सराफ,मनोज बिडला,केदार पंडा,बिहारी आग्रवाल,अजय भार्गव,राजा विश्वकर्मा,संतोष पटैल,मयंक शर्मा,सुनीत ताम्रकार, राजा ठाकुर, मोनू पटैल, गोलू चौबे,जागेश्वर पांडे,बबलू पांडे, जयदीप यादव, अब्बू घोषी,प्रभात घोषी,बाटू दुबे, महेंद्र दुबे,अजय देवलचौरी, महेंद्र दुबे ,दीपक मिश्रा,भूपेन्द्र गुप्ता सहित सैकडों भक्तगण शामिल भक्तगण शामिल थे।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर : मिट्टी का तेल डालकर हत्या करने वाले आरोपी पति-पत्नि को आजीवन कारावास

सागर : मिट्टी का तेल डालकर हत्या  करने वाले आरोपी पति-पत्नि को आजीवन कारावास

 

सागर। न्यायालय-श्रीमान रघुवीर प्रसाद पटैल अपर सत्र न्यायाधीष, देवरी जिला सागर ने मृत्यू कारित करने वाले आरोपीगण पप्पू पिता रामचरण बसोर उम्र 43 साल और उमा रानी पति पप्पू बसोर उम्र 39 साल दोनो निवासी ग्राम बारहा थाना महाराजपुर, तहसील देवरी, जिला सागर म.प्र. के न्यायालय ने धारा 302 सहपठित धारा 34 भादवि मे ंदोषी पाते हुए दोनो आरोपीगण को आजीवन कारावास एवं 1000-1000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी वरिष्ठ सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी श्री कपिल पांडे, देवरी ने की।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि मृतिका आरोपिया उमारानी एवं अपने पति पर शक करती थी जिस पर से मृतिका एवं आरोपिया उमारानी के बीच पिछले 10 साल से विवाद चल रहा था। दिनांक 21.08.2017 को जब मृतिका अपने घर पर सो रही थी तभी आरोपिया उमारानी पति आरोपी पप्पू के साथ रात्रि में उसके घर पहुची। आरोपी पप्पू ने जान से मारने के उद्देष्य से मृतिका का मुंह दबाया और आरोपिया उमारानी ने मिट्टी का तेल डालकर मृतिका को आग लगा दी। आग लगने से मृतिका जलने लगी और आरोपीगण वहां से भाग गये। मृतका को इलाज हेतु बुंदेलखण्ड मेडीकल काॅलेज सागर लाया गया, इलाज के दौरान मृतिका की मृत्यू हो गयी।  थाना महाराजपुर में उक्त घटना के संबंध में अप्राकृतिक मृत्यु का पंजीयन दर्ज कर विवेचना मंे लिया गया, आरोपीगण को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन अधिकारी ने मामले को घटना से परे सावित किया एवं  महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत कियें। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपीगण को धारा 302 सहपठित धारा 34 भादवि में दोषसिद्ध पाते हुए आजीवन कारावास एवं 1000-1000 रूपए के अर्थदण्ड दंडित किया गया। एवं अर्थदण्ड की अदायगी के व्यतिक्रम पर 02-02 माह के अतिरिक्त सश्रम कारावास से दण्डित किया जावेगा।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


गरीबों के नहीं, बड़े लोगों के हटाये हैं अवैध कब्जेः नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेन्द्र सिंह


गरीबों के नहीं, बड़े लोगों के हटाये हैं अवैध कब्जेः नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

 ★ एक  करोड़ 16 लाख लागत के माॅडल रोड का लोकार्पण ,5 करोड़ 52 लाख के जल प्रदाय कार्यों का भूमिपूजन

सागर।  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई की आॅफीसर कालोनी में 1 करोड़ 16 लाख की लागत से माॅडल रोड लोकार्पण किया। अपन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, खुुुुरई में सरकारी जमीनों पर जो बड़े-बड़े कब्जे थे, उन कब्जों को हटाकर सरकारी जमीन को मुक्त कराया है। खुरई नगर में अभी तक 30 एकड़ जमीन निकली, जो बड़े-बडे़ लोगों के कब्जे में थी। उस जमीन पर व्यवसाय काॅम्पलेक्स, गरीबों को पट्टे देने सहित अनेक विकास कार्य किए जा रहे हैं। कोई भी गरीब यह चिंता न करे की उसका कब्जा हटाया जाएगा, किसी भी गरीब का कब्जा नहीं हटाया जाएगा।
इसके साथ ही मंत्री श्री सिंह ने जल प्रदाय योजनांतर्गत टंकी, 3 ओव्हर हेड टेंक, 17 किलोमीटर पाईप लाईन विस्तार के लिए 5 करोड़ 52 लाख के कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, हमारा सपना है आॅफीसर्स कालोनी में बनी सड़क जैसी सड़कें पूरे खुरई हों। पूरे खुरई में सीवरेज सिस्टम हेतु 80 करोड़ की लागत का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। 
मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, 15 करोड़ की लागत से सोलर सिस्टम लगा रहे हैं, खुरई नगर पालिका का साल भर का बिजली बिल लगभग 5 करोड़ लगता है, वह कम हो जाएगा। आने वाले 3 साल में अपनी खुरई में एक भी परिवार ऐसा नहीं होना चाहिए। जिसका खुदका मकान ना हो। प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन में खुरई नगर पालिका प्रदेश में नंबर 1 और देश में पांचवे स्थान पर आई थी। हमारा यह प्रयास है कि आने वाले समय में खुरई को प्रदेश के साथ-साथ देश में भी नंबर 1 पर लाना है। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, शासन ने एक नई योजना चालू की है जिसका सफाई मित्र योजना नाम है, खुरई में जो सफाई कर्मी हैं उनकों हाथों से काम नहीं करना पड़े इसलिए मशीने उपलब्ध करा रहे हैं। लगभग 4 लाख से लेकर 20 लाख तक की मशीनों पर शासन सब्सिडी देगा, मशीनों पर 4 प्रतिशत ब्याज दर रहेगी। केम्प के माध्यम से मशीनों को सफाईकर्मियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सफाई योजना में जो सफाई कर्मी हैं उनकों हाथों से काम नहीं करना पड़े इसलिए मशीने उपलब्ध करा रहे हैं। उसका केम्प लगाके 4 लाख से लेके 20 लाख की मशीनों पर सब्सिडी देंगे। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, नए बस स्टेण्ड के पास 2 एकड़ जमीन पर कब्जा था, उस जमीन से कब्जा हटाया और अब हम उस पर रिकार्ड समय में संत रविदास जी के नाम से सुंदर पार्क का निर्माण हो रहा हैं, 27 तारीख रविदास जयंती के अवसर पर उस पार्क का लोकार्पण करेंगे। 
इसी तरह से उसके सामने एक ट्रेक्टर का शोरूम था उसका 2.5 एकड़ जमीन पर कब्जा था, उसे हटाया है और अब वहा पर 60 फुट चैड़ा, बीस फुट रास्ता, 80 फुट लम्बा शोरूम बनाकर नगर पालिका किराए से देगी। इससे नगर पालिका खुरई का आमदनी बढ़ेगी। वहीं पर पीछे अहिरवार समाज एवं बांकी समाज के लिए सामुदायिक भवन बनाकर देंगे, जिससे सामाजिक कार्यक्रम करने में सुविधा हो। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का सपना था की कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा होः भूपेन्द्र सिंह

खुरई के ग्राम निर्तला में आयोजित कुर्मी क्षत्रिय समाज के मिलन समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी एवं क्षत्रपति शिवाजी महाराज जी की स्मृति में कुर्मी क्षत्रिय समाज के युवाओं ने यह जो कार्यक्रम आयोजित किया है, मैं उनका हृदय से धन्यवाद करता हूं, बधाई देता हूं। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगर हम सबको अगर देश में आगे बढ़ना हैं, तो हमाने देश के जो महापुरूष हैं, उन महापुरूषों के जीवन संघर्ष के बारे में हम सब जाने इसलिए इस तरह के कार्यक्रम बहुत आवश्यक होते हैं। जहां एक तरफ छत्रपति शिवाजी महाराज ने मुगलों के खिलाफ संघर्ष करके हिन्दू धर्म की रक्षा करने का काम किया। वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने भारत देश को अखण्ड भारत के रूप में बनाने का काम किया। अगर आज ये देश अखण्ड भारत है तो वह सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के कारण है। उनके संकल्प को पूरा करने का काम अगर किसी ने किया है तो, वह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का सपना था की कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा हो, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर को भारत में मिलाया। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, खुरई में हमने सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से 10 करोड लागत का सुंदर आॅडिटोरियम बनाया। उसका नामकरण हमने सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से किया। और अब वहीं पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य प्रतिमा बनाई जाएगी। 
कुर्मी क्षत्रिय समाज के लिए खुरई नगर के अंदर एक ऐसी जगह हो जहां समाज की बेटियों के विवाह एवं सामाजिक कार्यक्रम हो सकें। इसलिए खुरई नगर के अंदर कुर्मी क्षत्रिय समाज को आधा एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। और उस जमीन पर बढ़िया सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। 
मंत्री श्री सिंह ने निर्तला में अहिरवार समाज के लिए 5 लाख लागत के सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम में आयोजक माखन पटैल, नरेन्द्र पटैल, सोनू पटैल, कोमल प्रसाद लुहर्रा, संतोष पटैल बारधा, ओमप्रकाश घोरट, सुरेश पटैल, नरेन्द्र अहिरवार, बालकिशन रीठौर, कृष्णगोपाल प्यासी, रघुवीर सिंह पटैल, श्रीमती गीता पटैल, श्रीमती माधवी कुर्मी, प्रहलाद पटैल बटयावदा, पन्नालाल पटैल, द्वारका प्रसाद पटैल बांसा सहित कुर्मी क्षत्रिय समाज के लोग एवं भाजपा नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

सीएम शिवराज को भेजी साईकिल,पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर, पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने

सीएम शिवराज को भेजी साईकिल,पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर, पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने 

★सीएम शिवराज हवाई यात्राएं छोड़े साईकिल पर चले, महंगा हुआ ईंधन: हर्ष यादव 


सागर। सागर जिले के देवरी में पेट्रोल डीजल,रसोई गैस के बढ़ते दामो और स्थानीय समस्याओं को लेकर एक प्रदर्शन  विधायक हर्ष यादव के नेतृत्व में हुआ। पूर्व मंत्री यादव सहित कई लोग साईकिलों पर सवार होकर प्रदर्शन करने पहुचे।  एक ज्ञापन के साथ SDM को साईकिल भी दी। जिसे सीएम शिवराज सिंह को भेजने की बात कही। 

देवरी नगर में व्याप्त विभिन्न समस्याओं एवं पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस सहित ​अन्य वस्तुओं की कीमतों में बढोत्तरी को लेकर पूर्व मंत्री व विधायक देवरी हर्ष यादव के नेतृत्व में युवक कांग्रेस द्वारा नगर के मुख्य मार्ग पर रैली निकाली। रैली नगर पालिका परिषद कार्यालय पहुची, जहॉ पर महामहिम राष्ट्रपति के नाम 14 सूत्रीय ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवरी को सौपा गया। इस दौरान एक साईकिल भी सप्रेम भेंट की गई। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


ऐसी सजी रैली

रैली में मंहगाई को लेकर विभिन्न झाकियॉ सजाई गई जिसमें गैस सिलेण्डर, मोटर साईकिल एवं अन्य खाद्य वस्तुओं सहित अन्य सामग्री को हाथठेलों पर रखाी दिखाई दी। साथ ही मै विकास हूॅ के नाम एक झाकी रही ​जिसमें एक व्यक्ति द्वारा अपने आप को विकास रुपी व्यक्ति दर्शाया गया जो केन्द्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकार की मंहगाई से पागल हुआ जा रहा है। रैली में मोटर सा​ईकिल को पैदल चलाकर एवं साईकिल चलाकर पेट्रोल, डीजल की बढती कीमतों का विरोध किया गया। 

..अब साईकिल चलाये सीएम: हर्ष यादव

पूर्व मंत्री व विधायक देवरी हर्ष यादव ने भी मुख्य मार्ग पर साईकिल चलाकर विरोध प्रदर्शन किया साथ ही उन्होने उस साईकिल को प्रदेश के मुख्यिा शिवराजसिंह चौहान को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के माध्यम से सप्रेम भेट  भेजी है, साथ ही श्रीयादव जी ने कहॉ कि प्रदेश के मुखिया जब पेट्रोल 60 रुपयें व डीजल 40 रुपयें हुआ करता था तब वह भोपाल की सड़कों पर साईकिल चलाते थे, शायद वह साईकिल खराब हो गई होगी इसलिए मेरी ओर से यह साईकिल उन्हे सप्रेम भेट स्वरुप दी जा रही है, ताकि वह वर्तमान में हुई मूल्यवृद्धि का विरोध साईकिल चलाकर कर सके। साथ ही उन्होने कहा कि देवरी नगर के समुचित विकास के लिए वर्तमान सरकार को पत्र प्रेषित किए गये है साथ ही कमलनाथ सरकार में तैयार की गई नवीन सरचनाओं को वर्तमान सरकार रोककर बैठी हुई है। देवरी क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार वर्तमान सरकार द्वारा किया जा रहा है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सीधी में सीएम शिवराज को मच्छरों ने काटा ,सर्किट हाउस का प्रभारी सब इंजीनियर हुआ निलंबित

सीधी में सीएम शिवराज को मच्छरों ने  काटा ,सर्किट हाउस का प्रभारी सब इंजीनियर हुआ निलंबित

भोपाल। प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सीधी बस हादसे के बाद हालातो को जानने सीधी पहुचे। बस हादसे के पीड़ितों से मिलने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रात भर सो नहीं पाए पहले तो मच्छरों ने सीएम की नींद खराब की और फिर पानी की टंकी ने जिसके चलते रेस्ट हाउस के प्रभारी सब इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है। 

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीधी के वीआईपी गेस्ट हाउस में सोने पहुंचे तो मच्छरों ने उन्हें सोने नहीं दिया रात तकरीबन 2:30 बजे मच्छर मारने की दवा सीएम के कमरे तक पहुंचाई गई और उसका छिड़काव हुआ कब जाकर 3:30 बजे सीएम को थोड़ी नींद लगी और 4:00 बजे एक बार फिर सीएम की नींद में पानी की टंकी ने खलल डाल दी क्योंकि पानी की टंकी ओवरफ्लो हो गई और पानी तेजी से नीचे गिरने लगा जिसकी आवाज एक बार फिर सीएम की नींद में खलल बन गई खुद सीएम ने उठकर 4:00 बजे मोटर बंद करवाई। इसके बाद सीएम भोपाल रवाना हो गए। 
यह लापरवाही सामने आने के बाद गेस्ट हाउस के प्रभारी इंजीनियर बाबू लाल गुप्ता को निलंबित कर दिया गया है पूरा मामला बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात का है।  
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 18 फ़रवरी 2021

भाजपा सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, निकाली किसान सँघर्ष पदयात्रा, ★ देश के किसानों और खेती को बेचने का सौदा कर रही - संजय कपूर


भाजपा सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, निकाली किसान सँघर्ष पदयात्रा,
★ देश के किसानों और खेती को बेचने का सौदा कर रही - संजय कपूर

सागर । भाजपा सरकार की दमनकारी, अन्नदाता किसान व जनविरोधी नीतियों 
को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और मध्यप्रदेश सह प्रभारी  संजय कपूर के नेतृत्व में आज कांग्रेसजनों ने मकरोनिया क्षेत्र में धरना प्रदर्शन किया। वही शहर में एक किसान सँघर्ष यात्रा निकाली गई ।

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय कपूर ने भाजपा सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि अच्छे दिनों के सब्जबाग दिखाकर सत्ता में आई भाजपा ने देश व प्रदेश के अन्नदाता किसान, युवा नौजवान व सर्वहारा वर्ग के लोगों को छलने का काम करते हुए देश के अन्नदाता किसानों पर तीन काले कानून थोपने पर उतारू हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा सरकार की दमनकारी नीतियों से डरने वाली नहीं है। पार्टी के किसी भी कार्यकर्ता पर सरकार की दोषपूर्ण कार्यवाही को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कांग्रेस पार्टी के हर एक कार्यकर्ता की लड़ाई पूरी ताकत के साथ कांग्रेस पार्टी लड़ेगी और भाजपा सरकार की ईंट का जबाव पत्थर से दिया जाएगा। 
कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का हर एक सिपाही अन्नदाता किसानों, आमजनों की आवाज बनकर तब तक आंदोलनरत रहेगा जब तक उन्हें उनके हक नहीं मिल जाते। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि देश के अन्दर कानून है बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जिससे तमाम सारी हुकुमतें चलती हैं अगर कानून की सीमा लांगकर दमनकारी नीति अपनाकर की गई दोषपूर्ण कार्यवाही को कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। जिला ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष  सुरेन्द्र सुहाने ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों व आमजनों की आवाज को दबाने के लिए भाजपा सरकार सत्ता के बेजा इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा सरकार की दमनकारी अन्नदाता किसान व जनविरोधी नीतियां के खिलाफ सतत आंदोलनरत रहेगी।
 प्रदर्शन का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया अंत में आभार मकरोनिया ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी ने माना। मकरोनिया चौराहे पर  प्रदर्शन कर महामहिम राज्यपाल के नाम संबोधित 10 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी श्री पवन वारिया को सौंपा

इन्होंने भी सम्बोधित किया

प्रदर्शन को पूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर, पूर्व विधायक सुनील जैन,  उपाध्यक्ष वीरेंद्र गौर, आनन्द अहिरवार, अमित रामजी दुबे, गिरीश पटैरिया, राकेश राय, राजेश दुबे, श्रीमति शारदाबाई खटीक, देवेन्द्र पटैल, सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, श्रीमति ज्योति पटैल, विजय साहू, शरद राजा सेन, आर.आर. पाराशर, राहुल चौबे, अक्षय दुबे, सुरेन्द्र करोसिया, संदीप चौधरी, जित्तू खटीक, संजय रोहिदास आदि ने संबोधित कर भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ तीखा आक्रोश व्यक्त किया। 
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जितेन्द्र सिंह चांवला, जगदीश यादव, भूपेन्द्र सिंह मुहासा, जितेन्द्र सिंह रोहण, प्रदीप गुप्ता पप्पू, चक्रेश सिंघई, रमाकांत यादव, गोवर्धन रैकवार, महेश तिवारी, अवधेश तोमर, कमलेश साहू, राशिद खान, शौकत अली, दीपक राजौरिया, सिंटू कटारे, दुलारे यादव, रामजी दुबे जेरवारा, रामदयाल चौबे, कलू गोविन्द पटैल, डॉ. सी.बी. तिवारी, मुकेश खटीक, राजू डिस्क, , देवेन्द्र तोमर, शैलू तोमर, प्रहलाद पटैल, लालमियां, डॉ. वीरेन्द्र लोधी,मदन दुबे, इन्द्राज लोधी, विजय गुरू, शेख मजीद, फहीम कुरैशी, देवेन्द्र गौर, नेता पटैल, राहुल गर्ग, सचिन्द्र बाल्मीकि, जतिन चौकसे, प्रेमनारायण चौबे, प्रियंकर तिवारी, कपिल अहिरवार, शेरू भाईजान, हनीफ ठेकेदार, जाहिद ठेकेदार, परवेज खान, जितेन्द्र दुबे, शिवराज लड़िया, रामकुमार, शकील शाह, प्रदीप जैन, माजिद खान, रॉवी पठान, देवेश जैन, विवेक मिश्रा, पवन जाटव, मार्शल खान, उत्तम तायडे, वीरेन्द्र महावते, सन्ना भाईजान, राजेश श्रीवास, समीर मकरानी, निर्वाण सिंह, राजा बुन्देला, अफजल खान, अब्बू ठाकुर, बलराम साहू, वी.डी. पटैल, सुनील चौधरी, राहुल जैन, मोहन अहिरवार, खिलान सिंह, सरफराज पठान, गोपाल खटीक, अनिल कुर्मी, मनोज पाण्डेय, निशान्त नामदेव, चन्दन सुहाने, एम.आई. खान, सुनील कुमार, परवेज खान, सतीश कुमार, इदरीश खान, गंगाराम केमले, ऋषिकेश भट्ट, मनीष ठाकुर सहित हजारों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।

कांग्रेस ने निकाली किसान संघर्ष पदयात्रा 

भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए काले कृषि कानूनों के खिलाफ शहर- जिला कांग्रेस कमेटी ने किसान संघर्ष पदयात्रा का आयोजन किया। पदयात्रा का समापन विजय टाकीज चौराहे पर नुक्कड़ सभा और शहीद किसानों व बस यात्रियों को श्रद्धांजलि के साथ किया गया।  पदयात्रा का जगह जगह पुष्पवर्षा और फूलमालाओं से स्वागत किया गया। गांधी मंदिर मछरयाई से शुरू हुई पदयात्रा बीएसजैन बगीचा मोतीनगर चौराहा कसाई मंडी राहतगढ़ बस स्टैंड नाचन दास अस्पताल माता मडिया होते हुए विजय टॉकीज चौराहे पर समाप्त हुई। पदयात्रा में सेवादल की टुकड़ी अध्यक्ष सिंटू कटारे के नेतृत्व में तिरंगे झंडे लेकर बेहद अनुशासित ढंग से चल रही थी। उसके ठीक पीछे महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रमिला सिंह राजपूत की अगुवाई में बड़ी संख्या में महिलाएं कदमताल करती हुई नजर आई ।जबकि यात्रा के सबसे पीछे किसान कानूनों तथा महंगाई से संबंधित पोस्टर प्रदर्शित करते हुए ट्रैक्टरों का काफिला चल रहा था। 
प्रदेश प्रभारी संजय कपूर ने दिल्ली में आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से देश की तरक्की की रीढ़ खेती और किसान ही रहे हैं। देश की हुकूमत पर बैठी मोदी शाह की सरकार अडानी और अंबानी जैसे पूंजीपतियों के हाथों की कठपुतली बनकर देश के किसानों और खेती को उनके हाथों में बेचने का सौदा कर रही है। लेकिन देश का किसान झुकने और टूटने वाला नहीं है। उन्होंने कांग्रेसजनों और आम जनता से आह्वान किया कि देश को आर्थिक गुलामी से बचाने के लिए किसानों का साथ दें और तानाशाह की प्रतीक केंद्र सरकार को किसान विरोधी बिल वापस लेने के लिए मजबूर करें। उन्होंने रसोई गैस पेट्रोल और डीजल की मूल्य वृद्धि के खिलाफ 20 फरवरी को आधे दिन की मध्यप्रदेश बंद को सफल बनाने का आह्वान भी किया।
अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि भाजपा की मोदी सरकार द्वारा बनाए गए काले कानून सिर्फ किसानों ही नहीं बल्कि देश की आम जनता और छोटे दुकानदारों पर भी कुठाराघात है। उन्होंने कहा कि इन कानूनों से बटाई पर खेती करने वाले छोटे किसान गली मोहल्लों में गुजारा करने वाले छोटे दुकानदार और आम जनता पूंजीपतियों के शोषण जमाखोरी कालाबाजारी और महंगाई की मार से सबसे ज्यादा पीड़ित और प्रभावित होंगे। 
 सभा का संचालन प्रवक्त डॉ संदीप सबलोक तथा आभार प्रदर्शन महिला कांग्रेस की अध्यक्ष प्रमिला सिंह ने किया। 

 पदयात्रा में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर, सुनील जैन, भूपेंद्र सिंह मोहासा, अमित रामजी दुबे, त्रिलोकी कटारे, सुरेंद्र सुहाने प्रभु दयाल बिरथरिया  शरद पुरोहित ओंकार साहू फिरदोस कुरेशी शिवराज लढ़िया गिरीश पटेरिया सुरेंद्र चौबे अंकित जैन किरण मिश्रा ,राहुल चौबे ,चक्रेश सिंघई धर्मेंद्र चौधरी देवेंद्र तोमर जितेंद्र रोहन कमलेश साहू गढाकोटा  गोवर्धन रैकवार शौकत अली गुरमीत सिंह इलले आशीष ज्योतिषी डॉ सीबी तिवारी दिनेश पटेरिया लक्ष्मी नारायण सोनकिया भैयन पटेल महेश प्रजापति पप्पू गुप्ता अजय अहिरवार अतुल नेमा प्रदीप पांडे  जमना प्रसाद सोनी गीता सोनी भावना रोहन किरणलता सोनी रोशनी खान रंजीता राणा गीता सोनी उषा बाई ममता बाई वर्षा अमोल सिंह राजपूत अनुराग जोसेफ अवधेश तोमर महेश जाटव दिग्विजय सिंह राजपूत अनिल दक्ष अतीक खान विनोद कोरी रितेश रोहित जैद खान दिलीप करोसिया मगन अकेला सुदामा अहिरवार योगराज कोरी विशाल अहिरवार  द्वारका चौधरी  नरेंद्र सोनी दीपक राजोरिया रशीद राइन साजिद रायन सुधीर जैन मुकेश अहिरवार मोहन अहिरवार जित्तू रजक राम रजक मोहन लड़िया श्याम जी दुबे उमर खान संजय सोनवार मनोज सोनवार लखन पटेल शिव गौतम अरविंद मिश्रा नाथूराम चौधरी एहतेशाम हाशमी  सीताराम कक्का जितेंद्र चौधरी पवन केसरवानी  जमील गब्बर पठान वीरेंद्र राजे इम्तियाज चमन खान लीलाधर सूर्यवंशी दीनदयाल तिवारी नरेश सनकत विनोद करोसिया शैलेंद्र अकेला पप्पू मिश्रा हनीफ ठेकेदार श्रीदास रैकवार  शिवकुमार अहिरवार बिल्ली रजक ताहिर खान आदिल रायन  शुभम उपाध्याय कुंजीलाल लड़िया वहीं सौदागर वसीम खान  सुरेंद्र गौतम हाजी आसिफ शालू पठान ओंकार साहू शहरयार खान समीर खान गंगा राम अहिरवार कल्लू पटेल नरेंद्र मिश्रा बबला आठिया सचिन वाल्मीकि प्रदीप जैन कुल्फी राजेश पटेल राजेश अहिरवार राजू कोरी राजू ठाकुर वीरेंद्र  सुरेंद्र वाल्मीकि समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए।
            
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------        

सागर जिले के 108 एम्बुलेंस में पदस्थ ईएमटी एवं पायलट को उत्कृष्ट कार्य करने पर भोपाल में सम्मानित

सागर जिले के 108 एम्बुलेंस में पदस्थ ईएमटी एवं पायलट को उत्कृष्ट कार्य करने पर भोपाल में सम्मानित

साग़र ।वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान किये गए उत्कृष्ट कार्य के लिए सागर जिले से मोतीनगर थाना 108 लोकेशन से कमलकिशोर अहिरवार ,खुरई 108 से पायलट मनोज राय, सिविल लाइन 108 से संजय गौतम को मध्यप्रदेश में 108 सेवा का संचालन करने वाली ज़िकितज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा भोपाल के रविन्द्र भवन में आयोजित सम्मान समारोह में स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

इस मौके पर सागर के जिला प्रभारी गौरव साहू, एवं धनेस शर्मा, व प्रोजेक्ट हेड श्री जीतेन्द्र शर्मा जी, कंपनी के सीईओ श्री अमिताभ जयपुरिया जी, म.प्र प्रोजेक्ट हेड अमित पटकी एवं सम्पूर्ण मध्यप्रदेश से आये हुए 108 के अधिकारी कर्मचारी व स्टाफ उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

एनसीसी शिविर में हुआ रक्तदान

एनसीसी शिविर में हुआ रक्तदान

सागर। 11 एमपी बटालियन एनसीसी के शिविर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जिला चिकित्सालय से उपस्थित हुए रक्तकोष अधिकारी डाॅ रामकुमार ने  कैडे्ट्स को रक्तदान के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि रक्तदान से कोई हानि नही
होती ।कैम्प कामन्डेन्ट कर्नल डी.एस ढाका ने रक्तदान के महत्व को बताते हुए कैडेट्स का  उत्साहवर्धन किया इस अवसर पर 26 कैडेट्स ने रक्तदान किया ।जिसमें 20 शासकीय कला  वाणिज्य महाविद्यालय 02, शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय 02, शासकीय महाविद्यालय  खुरई एव सेन्ट जोसेफ काॅन्वेट स्कूल के थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


 रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय से डाॅ. रामकुमार, भारती खरे, जालम सिंह, 
जगदीश सैनी, तथा रुपनारायण उपस्थित हुए ।बटालियन से डिप्टी कैम्प कमान्डेट कर्नल  सुनील कौल एवं सूबेदार मेजर अजीत सिंह उपस्थित थे । शिविर का संयोजन कैप्टन ए.सी जैन ने किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्व सहायता समूह की महिलाओं को एक करोड़से अधिक राशि के चेक बांटे राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने

स्व सहायता समूह की महिलाओं को एक करोड़से अधिक राशि के चेक बांटे राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने

सागर। स्व सहायता समूह होना चाहिए। महिलाए अपनी सखियों को भी फायदा बताकर जोड़ेः इससे आय बढ़ेगी और घर की सुख सुविधाएं बढ़ने के साथ आत्म निर्भरता आएगी। जो भी काम अच्छा लगे वह करें। पैसा लाना मेरा काम है और उसका सही उपयोग करना आपका काम। सरकार आपके साथ है। अपनी सफलता की कहानी महिलाओं ने खुद अपनी जुबानी बताई है। यह बात राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जैसीनगर में आयोजित स्व सहायता समूह बैंक लिंकेज कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने 1 करोड़ 4 लाख राषि स्व सहायता समूह की महिलाओं को वितरित की ।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि जैसीनगर में बोरा फैक्ट्री भी लगने वालनी है जिसमें समूह की महिलाओं को काम मिलेगा। हम आपको समूह का नही घर का सदस्य मानते हैं। अभी पूरे विधानसभा क्षेत्र में 12965 परिवार जुड़े है ये 20 हजार होना चाहिए। महिलाओं के लिए आजीविका मिषन भवन बनवा दिया है, उसमें बैठो, काम करो और स्बाबलंबी बनो।
पूर्व जि.पं. अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत ने कहा कि बहुत पहले एक पौधा लगाया था कि महिलाएं घर घूंघट से बाहर आए वह अब पेड़ बन गया है। उनका प्रयास सफलता के परवान चढ़ रहा है। पीएम, सीएम की सोच है कि आत्मनिर्भर भारत बने इसलिए प्रेरणा लेकर अन्य महिलाओं को बाहर आना चाहिए। इससे आत्मबल और आत्मविष्वास बढ़ता है। 
इस  दौरान गौरीषंकर सोनी, साहब सिंह ठाकुर, इमरत प्रजापति, पप्पू दुबे सूखा, डब्बू आठिया, पप्पू तिवारी, अरविंद जैन, नीरज जैन, ब्रजेन्द्र ठाकुर, माखन जोषी, रूपलाल पटैल, विष्णु नेमा, पंचम सिंह ठाकुर, नत्थू सिंह ठाकुर, नीरज सिंह औरिया, साहबसिंह सेमरा, षिवराज सिंह प्रमुख रूप से मौजूद थे।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


कृषि भूमियों की अवैधानिक रूप से क्रय-विक्रय करने पर दमोह तहसीलदार और उनके पति पन्ना जिला अस्पताल के काउंसलर से मांगा स्पष्टीकरण, कमिश्नर ने

कृषि भूमियों की अवैधानिक रूप से क्रय-विक्रय करने पर दमोह तहसीलदार और उनके पति पन्ना जिला अस्पताल के काउंसलर से मांगा स्पष्टीकरण, कमिश्नर ने

सागर। सागर संभाग के कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने दमोह तहसीलदार श्रीमती बबीता राठौर एवं उनके पति जिला चिकित्सालय पन्ना के काउंसलर श्री प्रभात मिश्रा से अपने पद का दुरुपयोग कर कृषि भूमियों का आवैधानिक रूप से क्रय-विक्रय करने तथा छल कपट पूर्वक बेशुमार संपत्ति अर्जित करने पर 7 दिवस में स्पष्टीकरण मांगा है। कमिष्नर श्री शुक्ला ने उक्त कार्यवाही मध्यप्रदेष सिविल सेवा नियम के तहत की है।
कमिष्नर श्री शुक्ला ने कहा है कि दमोह तहसीलदार श्रीमती बबीता राठौर एवं उनके पति जिला चिकित्सालय पन्ना के काउंसलर श्री प्रभात मिश्रा अपना स्पष्टीकरण पत्र प्राप्ति के 7 दिवस के भीतर कमिष्नर कार्यालय में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें, अन्यथा आपके विरूद्ध एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी।   

सागर : तथ्यों को छुपाने एवं अधिकारियों को भ्रम में रखने पर सहायक ग्रेड-03 निलंबित

सागर : तथ्यों को छुपाने एवं अधिकारियों को भ्रम में रखने पर सहायक ग्रेड-03  निलंबित


सागर ।कलेक्टर  दीपक सिंह ने जिला शिक्षा केन्द्र के सहायक ग्रेड-03 श्री किशोर कुमार खटीक को जिला परियोजना समन्वयक के रिक्त पद के विरूद्ध प्रभार हेतु प्रस्तुत की गई नस्ती में संबंधित शाखा लिपिक द्वारा उक्त शासन निर्देशों को प्रस्तुत न करते हुये तथ्यों को छुपाने एवं अधिकारियों को भ्रम में रख कर विधि विपरीत आदेश जारी करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। कलेक्टर श्री सिंह ने मध्यप्रदेष सिविल सेवा ( वर्गीकरण , नियंत्रण एवं अपील ) 1986 के नियम 9 के तहत कार्यवाही की है।
निलंबन अवधि में सहायक ग्रेड-03 श्री किशोर कुमार खटीक का मुख्यालय कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी राहतगढ़ नियत किया गया है। श्री खटीक को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगा । 

सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी बने पश्चिम मध्य रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य


सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी बने पश्चिम मध्य रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य


सागर । भारत सरकार के रेल मंत्रालय के रेल बोर्ड ने  एक 16 सदस्यीय पश्चिम मध्य रेलवे सलाहकार बोर्ड का गठन किया है। इसमे सागर से सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी को सदस्य बनाया गया है। संयुक्त निदेशक यात्री विपणन रेलवे बोर्ड नई दिल्ली ने महाप्रबंधक, पश्चिम मध्य रेलवे, जबलपुर को इस आशय की जानकारी भेजी है। 
रेलवे सलाहकार बोर्ड की हर तीन महीने में रेल सुविधाओं को लेकर बेठक होती है। जिसमे सदस्यों के सुझावो और प्रस्तावों पर चर्चा कर उनके क्रियान्वयन हेतु लाया जाता है। 
पश्चिम मध्य रेलवे सलाहकार बोर्ड के नवनियुक्त सदस्य सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेल सुविधाओं का लगातार विस्तार हो रहा है ।बुन्देलखण्ड अंचल में रेल सुविधाओं को बढाने के लिए हम बोर्ड के माध्यम से लगातार प्रयास करेंगे। इस नियुक्ति पर शुभचिंतकों ने बधाईया दी है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


बुधवार, 17 फ़रवरी 2021

लेखन आपके अंदर एक अच्छे इंसान को तराशता है, हिंदी में खेलों पर लिखना कठिन कार्य : अतुल सिंह ★ डॉ. आशीष द्विवेदी की पुस्तक " खेल पत्रकारिता के आयाम " का लोकार्पण

लेखन आपके अंदर एक अच्छे इंसान को तराशता है, हिंदी में खेलों पर लिखना कठिन कार्य : अतुल  सिंह

★ डॉ. आशीष द्विवेदी की पुस्तक " खेल पत्रकारिता के आयाम " का लोकार्पण

सागर। लेखन आपके अंदर एक अच्छे इंसान को तराशता है। डिजिटल और ऑनलाइन माध्यमों के इस दौर में आजकल लेखन शैली विलुप्त होती जा रही है। स्तरीय लेखन का समय  खत्म होता जा रहा है। ऐसे समय में हिंदी में लिखना और खेलों पर लिखना अत्यंत कठिन कार्य है। जो डॉक्टर आशीष द्विवेदी ने किया है। यह बात पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने  शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान कही। श्यामलम व इंक मीडिया  के संयोजन में खेल पत्रकारिता के आयाम पुस्तक पर संवाद व लोकार्पण कार्यक्रम में एसपी ने कहा कि बसंत पंचमी के पर्व पर इस पुस्तक का लोकार्पण हो रहा है। जो अद्भुत संयोग है। यह पुस्तक एक संपूर्ण रिसर्च है। इसमें खेलों के बारे में ऐसी जानकारियां मिलती हैं जो गूगल पर भी नहीं है। इस पुस्तक को लिखकर सागर में गागर भरने का कार्य डॉ. द्विवेदी ने किया है।
कॉलेज के बच्चों से एसपी ने कहा कि हार के बाद अगले मैच की तैयारी कैसे करना है ? यह हमें स्पोर्ट्स से सीखने मिलता है। सिर्फ पढ़ाई और नौकरी ही जीवन नहीं है। जीवन में जो काम हम कर रहे हैं। उससे कितना खुश हैं और अगले दिन की शुरुआत हम कितनी खुशी से कर रहे हैं। जीवन में यह महत्वपूर्ण है। एटीट्यूड कोई भी किताब और सिलेबस नहीं सिखाता यह मैदान में किए गए संघर्ष और अनुभव से ही आता है।
पुस्तक की समीक्षा करते हुए एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार सूर्यकांत पाठक ने कहा कि खेल पत्रकारिता के आयाम पुस्तक यह एक ग्रंथ की तरह है। जिसमें सब कुछ है। खेल पत्रकारिता को लेकर हिंदी में पुस्तकें नहीं मिलती। खिलाड़ियों व विद्यार्थियों के लिए यह बहुत उपयोगी है। पुस्तक के आधे हिस्से में डॉ. द्विवेदी खेलों की वर्तमान हालातों से लड़ते नजर आते हैं। तो वहीं दूसरी आधे हिस्से में शिक्षक की तरह विद्यार्थियों को लेखन की बारीकियों के बारे में बताया है।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीएस रोहित ने कहा कि यह पुस्तक अद्वितीय महत्व रखती है। यह पूर्ण संदर्भ ग्रंथ व शोध ग्रंथ है। इसमें खेलों की संपूर्ण जानकारी मिलती है। देश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस उन्हें तलाशने और तराशने की जरूरत है। खेल प्रतिभाएं जरूर मिलेंगी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप आविद्रा ने कहा कि इस किताब को लिखकर डॉ. द्विवेदी ने खेलों के अभी एक द्वार को खोला है, अंदर जाने के लिए और भी द्वार खोले जाने की जरूरत है। तभी हम खेलों में बेहतर कर पाएंगे। खेलों की स्थिति सुधारने के लिए अभी और लिखे जाने की जरूरत है। अतिथि वीनू शमशेर जंग बहादुर राणा ने कहा कि मुझे जब भी अवसर मिला मैंने खेलों को आगे बढ़ाया है। वरिष्ठ जिम्नास्ट बृज मोहन द्विवेदी कहा कि पेरेंट्स बच्चों को खेलों के बारे में जानकारी दें और उन्हें खेलों में आने के लिए प्रेरित करें। डॉ. गौर विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग की सहायक संचालक डॉ. सुमन पटेल ने कहा कि युवा पीढ़ी को खेलों के प्रति जागरूक करें। खेलों से इंसान अनुशासन, शक्ति, विकास प्राप्त करता है व शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है।
 वरिष्ठ कलाविद् मुन्ना शुक्ला द्वारा की गई समीक्षा का वाचन करते हुए श्यामलम् अध्यक्ष उमाकांत मिश्र ने कहा पुस्तक में हमारी खेल परंपरा के बारे में भी अच्छा उल्लेख मिलता है। हिंदी भाषा में खेलों को लेकर उच्च स्तरीय लेखन का अभाव था। जिसे यह पुस्तक पूरा करती है। पुस्तक खेलों के अलावा हिंदी सेवीभाव भी समाहित करती है।
 कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती पूजन से हुई। स्वागत भाषण व लेखक परिचय इंक मीडिया के शिक्षक अंबिका यादव ने दिया। सभी अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. अमर जैन ने किया और अंत में आभार डॉ. अशोक पन्या ने माना। अंत में सभी ने पुस्तक लेखक डॉ आशीष द्विवेदी का शॉल श्रीफल व पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया।   
  
ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में  जनसंपर्क विभाग की सहा. संचालक सौम्या समैया, डॉ. सुरेश आचार्य,मदन मोहन द्विवेदी, स्वाति द्विवेदी, डॉ एस एम सिरोठिया,आशीष ज्योतिषी, डॉ आर आर पांडेय, डॉ जी एल दुबे,डॉ. वर्षा सिंह, डॉ. चंचला दवे,अनीता पाठक, डॉ.उमाकांत स्वर्णकार, प्रो.राजेश पाठक, आर के तिवारी, टी आर त्रिपाठी, पी आर मलैया,रमेश दुबे,शिव रतन यादव, वरिष्ठ अधिवक्ता संजय द्विवेदी, डॉ. सुश्री शरद सिंह, हरी शुक्ला, संतोष पाठक, कपिल बैसाखिया, डॉ. सुभाष हार्डीकर ,दामोदर अग्निहोत्री,मुकेश तिवारी, असरार अहमद सहित अन्य मौजूद रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

प्रतिभा प्रोत्साहन कार्यक्रम: साईकल और बैग का वितरण

 प्रतिभा प्रोत्साहन कार्यक्रम: साईकल और बैग का वितरण 

सागर।  कमिश्नर मुकेश शुक्ला और जॉइन्ट कमिश्नर अनूप जैन की उपास्थिति में अशोका फाउंडेशन जयपुर और ग्राम पूजन पुण्य दल लुहारी ने  ग्राम लुहारी में प्रितिभाओं के प्रोत्साहन का कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में वर्ष 2020 में 10 वी में उत्तीर्ण सभी छात्र छात्राओं को मुफ़्त साईकल वितरित की गयी। 10 वी के बाद लुहारी में स्कूल नही है और छात्र/छात्राओं को नरयावली या अन्य जगह पड़ने के लिए जाना पड़ता है इसलिए  साईकल वितरित कर उन्हें आगे पढ़ने को प्रोत्साहन किया गया। प्रायमरी स्कूल के बच्चों को बैग वितरण करके मनोवल बढ़ाया गया।

लुहारी ग्राम को विकास के मापदंडों पर एक आदर्श ग्राम बनाने के लिये मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ के प्रधान आयकर आयुक्त श्री आर के पालीवाल के मार्गदर्शन में ग्राम सेवा समिति भोपाल और ग्राम पूजन पुण्य दल ने अक्टूबर 2020 में गोद लिया है। पिछले 04 महीनों में पंचायत और प्रशासन की मदद से ग्राम में विकास के कई कार्य सम्पन्न हुए है। ग्राम में एक पुस्तकालय भी चालू हुआ है।पूरे ग्राम में स्ट्रीट लाइट लगाई गई, ग्राम की मुख्य नालियों का कार्य प्रारंभ हुआ है, ग्राम के लिए एक 20 लाख की लागत का सामुदायिक भवन स्वीकृत हुआ है। पेय जल के लिए एक करोड़ की लागत की नल जल योजना का प्रस्ताव भेजा गया है।


ग्राम में विकास कार्यो के प्रति उत्साह देखकर सागर कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला जी ने कहा कि भौतिक विकास के साथ नैतिक विकास भी जरूरी है। विकास सोशल इंजीनियर के साथ हो वो सबसे जरूरी है।जॉइंट कमिश्नर श्री अनूप जैन ने ग्राम में 12 वी तक के बच्चों को मोबाइल छोड़ने और पुस्तकों से नाता जोड़ने का संकल्प कराया।
इसी कार्यक्रम में एक चिकित्सा संधि भी की गई जिसमे सागर भाग्योदय के डॉ श्री पीयूष जैन MD medicine और होम्योपैथिक के डॉ  अतुल ताम्रकार हर माह के अंतिम रविवार को सामाजिक सरोकारता में लुहारी ने निःशुल्क मरीजों को देखेंगे। मुफ्त दवाईयों की व्यावथा ग्राम पूजन पुण्य दल के द्वारा आपने संदस्यों से औषधी दान लेकर की जाएगी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive