रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 29 मई 2021

अंधकार में प्रकाश करता सेवादल का सेवा अभियान

अंधकार में प्रकाश करता सेवादल का सेवा अभियान

सागर।
कांग्रेस सेवादल देश में आयी इस प्रतिकूल परिस्थित मे निसहाय जनों की मदद कर उनकी तकलीफ कम करने का प्रयास लगातार करता आ रहा है।
इसी श्रृंखला मे आज भी रविशंकर स्कूल में वैक्सीनेशन केन्द्र पर लोगों को वैक्सीन का लाभ दिलाने मे सहयोग किया।
तकनीकी समस्या और कोविशील्ड के दूसरे डोज में बढे अतंराल में भ्रमित लोगों का भ्रम दूर करने में सहयोग भी सेवादल करता आ रहा है।
वैक्सीनेशन केन्द्र पर बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी आदि का इतंजाम भी सेवादल के साथियों द्वारा किया जा रहा है।

कोरोना महासंकट और भयंकर आर्थिक मंदी के इस दौर में कांग्रेस सेवादल का सेवा अभियान के आज 29 वें दिन लाचार और जरूरतमंद 12 परिवारों की महिलाओं को राशन वितरण कर मानवता का परिचय दिया।
शासन-प्रशासन की अनदेखी के कारण और कोई भी शासकीय मदद ना मिल पाने के कारण इन परिवारों की स्थिति बहुत ही दयनीय थी,सेवादल के सहयोग से इन परिवारों को छोटा सा आसरा मिला और इन परिवारों ने सेवादल का अभिनंदन किया।
सोशल डिस्टेसिंग और अन्य सावधानियो को ध्यान में रखकर राशन वितरण किया गया और अन्य सावधानियों से भी जागृत कराया गया ।
आज सेवादल का उत्साहवर्धन करने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री रामकुमार पचौरी भी उपस्थित रहे उन्होने सेवादल के इस अभियान की जमकर सराहना की।
 सेवादल सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,विधाचरण गुप्ता,प्रवीण यादव, अजय ठाकुर,अरविंद राजपूत,अंकित यादव,रोहित,लक्की सोनी आदि उपस्थित थे।

शुक्रवार, 28 मई 2021

बीएमसी की वायरोलॉजी लैब की उपलब्धि, प्रदेश में एक दिन में सबसे अधिक जांच की, एम्स की लैब भी पीछे

 बीएमसी की वायरोलॉजी लैब की उपलब्धि, प्रदेश में एक दिन में सबसे अधिक जांच की, एम्स की लैब भी पीछे

-★ जगह, मशीनरी, संसाधनों व स्टाफ की कमी के बावजूद बेहतर काम कर दिखाया। 

★एक दिन में 3000 सैम्पल से अधिक की जांच की है। 24 घण्टे का कर रही बीएमसी की वायरोलॉजी लैब। 

★ चैतन्य सोनी

सागर। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब   कोरोनाकाल में प्रदेश की दशकों पुराने और अत्याधुनिक वायरोलॉजी लैब को पीछे छोड़ बेहतर परफार्मेंस कर रही है। एक दिन में अधिकतम 3000 आरटीपीसीआर कोरोना सैम्पल की रिकॉर्ड टेस्टिंग शुक्रवार को की गई हैं। प्रदेश में भोपाल एम्स सहित सरकारी मेडिकल कॉलेज सहित इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा के पुराने मेडिकल कॉलेजों में भी इतनी जाँच अभी तक नहीं कि गई।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


जानकारी अनुसार सागर के बीएमसी की वायरोलॉजी लैब बीते साल अप्रैल 2020 में प्रारम्भ हुई थी। तब से लगातार यह प्रदेश में बेहतर काम कर रही है। भोपाल स्थित एम्स की लैब वर्तमान में महज 1100 के आसपास कोरोना के सैम्पल की जांच कर रही है तो इंदौर भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज और महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब 1200 से 1500 के आसपास सैम्पल की जांच कर पा रही हैं। यही हाल जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र मेडिकल कॉलेज, ग्वालियर के गजराराजा मेडिकल कॉलेज व रीवा के श्यामशाह मेडिकल कॉलेज की दशकों पुरानी लैब के हैं। कोई भी लैब 2200 से ज्यादा कोरोना सैम्पल की जांच नहीं कर पा रही, इसके विपरीत बीएमसी की लैब 24 घण्टे तीन शिफ्टों में काम कर रही है और शुक्रवार को एक दिन में 3000 से अधिक सागर संभाग के जिलों से आये सुआब सैम्पल की जांच कर रिजल्ट दिए गए हैं। 

सबसे ज्यादा सैम्पल की जांच का रिकॉर्ड है
हमारी वायरोलॉजी लैब में एक दिन में 3 हजार सैम्पल की जांच का रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश में किसी भी लैब से यह सबसे ज्यादा है। लैब 24 घण्टे 3 शिफ्ट में काम कर रही है। 
- डॉ. सुमित रावत, प्रभारी वायरोलॉजी लैब, बीएमसी सागर

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

डिस्चार्ज होने के बाद 14 दिनों तक होम क्वारटाईन रहें ★ कंटेनमेंट क्षेत्रों पर निगरानी होगी सी.सी.टी.व्ही कैमरों से : कलेक्टर


डिस्चार्ज होने के बाद 14 दिनों तक होम क्वारटाईन रहें

★ कंटेनमेंट क्षेत्रों पर निगरानी होगी सी.सी.टी.व्ही कैमरों से : कलेक्टर  


सागर। कोरोना के संक्रमण पर नियत्रंण हेतु जरूरी है कि जो मरीज अस्पताल या कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज होकर घर लौट रहे है तो कम से कम 14 दिनों तक घर में आईसोलेट रहे और उनकी मॉनीटिरिंग की जाय।
यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपकसिंह ने वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से ली गई कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले के समस्त एस.डी.एम., जनपद सी.ई.ओ.सी.एम.ओ. और बी.एम.ओ. को दिये।
उन्होने यह भी निर्देश दिये कि पिछले 14 दिन में जितने भी मरीज निलके है, उन क्षेत्रों का लगातार सेनेटाईज कराया जाये और सर्वे और जांच उरांत दवा वितरण का कार्य कराया जाये साथ ही उस मरीज की कान्टेक ट्रेसिंग की जाये और सर्वप्रथम फर्स्ट कान्टेक को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया जावे ,सैपलिंग कार्य की समीक्षा करते हुये कहा कि लक्ष्य से अधिक सैपलिंग की जाये ताकि हम अगर कोई व्यक्ति पॉजीटिव होता है तो तत्काल उसका पता लग सकें और उसे अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में लाकर उपचार शुरू हो सके ताकि वह अन्यो को संक्रमित ना कर सकें।
किल कोरोना की समीक्षा कतरे हुये कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये कि कंटेनमेंट क्षेत्रों के अलावा रेड, येलो जोन में सर्वे और जॉच कराने के साथ दवा वितरण का काम निरंतर जारी रहे, जिससे कोरोना संक्रमण को पूरी तरह समाप्त किया जा सकें। इस दौरान उन्हें फील्ड में कार्य करने वाले दलों से भी वर्चुअल चर्चा कर उन्हें मार्गदर्शन दिया।

कंटेनमेंट क्षेत्रों पर निगरानी रखने लगाये जा रहे सी.सी.टी.व्ही कैमरे

सागर।  कलेक्टर श्री दीपकसिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सी.एल.वर्मा, सी.एस.पी.श्री अमित कुमार बट्टी, निगम उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे, महिला बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-1 अधिकारी श्रीमति सोनम नामदेम के साथ मधुकरशाह वार्ड, शिवाजीनगर वार्ड और तिली वार्ड में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र अवलोकन करते हुये निर्देश दिये कि जहॉ-जहॉ कंटेनमेंट क्षेत्र बनाये गये है उनमें किसी प्रकार की आवाजही ना हो, इस पर निगरानी रखने  हेतु पुलिस और अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियो द्वारा की जा रही निगरानी के साथ-साथ सी.सी.टी.व्ही.कैमरे लगाये जाये जिससे कंट्रोल रूम में माध्यम से निगरानी रखी जा सकें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

इस मौके पर आगे उन्होने निर्देश दिये कि इन क्षेत्रों के नक्शे में भी इस क्षेत्र को चिन्हित करें ताकि इनका रिकार्ड रहें साथ ही इन क्षेत्रों में लगातार सेनेटाईजेशन कार्य के साथ कीटनाशक पाऊडर का छिड़काव भी कराया जाये व महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा सर्दी, खांसी, बुखार की डोर-टू-डोर जांच और दवा वितरण का कार्य होता रहे साथ ही उन्होने वार्ड समिति के सदस्यों से अपील कि वह जांच, दवा वितरण कार्य और सैपपिंग कार्य में शासकीय कर्मचारियों के साथ मिलकर सहयोग करें और कंटेनमेंट क्षेत्र से जो बाहर या अंदर जाता है तो उसकी सूचना भी पुलिस को दे।
इस निरीक्षण के दौरान उन्होने सर्वे दल की कार्यकर्ताओ से भी चर्चा कर उन्हें मार्गदर्शन और उनके कार्य की सराहना भी की।     

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


 

संक्रमित व्यक्तियों को विधायक की मौजूदगी में कलेक्टर -एसपी ने भेजा अस्पताल

संक्रमित व्यक्तियों को विधायक की मौजूदगी में कलेक्टर -एसपी ने  भेजा अस्पताल
सागर ।नरयावली विधायक प्रदीप लारिया की मौजूदगी में नरयावली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न कालोनियों में कोरोना संकेत व्यक्तियों को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ आज सागर में निकले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को उनके घरों से अस्पताल भेजने की कार्यवाही की गई ।
कलेक्टर श्री  दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने गुरुवार को मकरोनिया क्षेत्र में निकलेंगे  कोरोना संक्रमित व्यक्ति एवं कैंट क्षेत्र सदर एवं तिली  मधु कर शाह वार्ड में निकले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों  को घर-घर जाकर एंबुलेंस के माध्यम से ट्रिपल सी और आवश्यकतानुसार उनको अस्पतालों में भेजा गया और संबंधित  के घरों  को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के घरों में कंटेनमेंट क्षेत्र बनवाए गए।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने समस्त लोगों से अपील की कि वह कोरोना संक्रमण की चयन को तोड़ने के लिए अपने घरों पर रहे एव लॉक डाउन  का शत-प्रतिशत पालन करें।कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने समस्त  नगर वासियों से अपील की है कि  कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन का सहयोग करें और घरों से ना निकले ।उन्होंने समस्त लोगों से अपील की है कि जब तक कोरोना संक्रमण की चेन नहीं टूटेगी तब तक कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं होगा और हमें कोरोना कर्फ्यू से भी निजात नहीं मिल पाएगी अतः सभी लोग अपने घरों पर रहकर गाइडलाइन का पालन करें ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा गुरुवार को क्रिस्चियन कॉलोनी ,स्नेह नगर, वैशाली नगर ,तिली वार्ड ,मकरोनिया, राजा खेड़ी, गंभीरया क्षेत्र की विभिन्न कालोनियों  में जाकर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को एंबुलेंस के माध्यम से ट्रिपल सी में भेजा गया ।
उन्होंने  ज्ञानोदय छात्रावास में बनी ट्रिपल सी ,मकरोनिया में संत रविदास भवन में बनाई गई ट्रिपल सी एवं सदर क्षेत्र में बनाए गए ट्रिपल सी का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर से दीपक सिंह ने निर्देश दिया कि समस्त कंटेनमेंट क्षेत्र में तत्काल सर्वे कराया जाए एवं मेडिकल किट का वितरण किया जावे साथ में प्रतिदिन सैनिटाइजर एवं दवा का छिड़काव किया जाए।

गुरुवार, 27 मई 2021

पं.नेहरू की पुण्यतिथि पर राशन सेवा अभियान के साथ याद किया सेवादल ने


 पं.नेहरू की पुण्यतिथि पर राशन सेवा अभियान के साथ याद किया सेवादल ने

साग़र। हर दिन के साथ हर नई तारीख अपने आप में कोई न कोई किस्सा जरूर अपने साथ लेकर आती है. आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि है. पंडित नेहरू आजाद भारत के निर्माण में एक बड़ा योगदान रखते हैं.  नेहरू जी16 साल 9 महीने और 12 दिन भारत के प्रधानमंत्री रहे है।सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने भारतरत्न प्रथम प्रधानमंत्री को याद करते हुये कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत को दुनिया के सामने लाया और हमारी अर्थव्यवस्था, हमारी संस्कृति और हमारी मेहनती प्रकृति को सफलता के रास्ते पर बढ़ाया. वे आधुनिक भारत के निर्माता हैं।
वरिष्ट कांग्रेसी रामकुमार पचौरी ने कहा कि नेहरू जी के कार्यकाल कई योजनाओं मे आईआईटी, आईआईएम और एम्स जैसे संस्थान की स्थापना, भाखड़ा-नांगल बांध परियोजना, 1956 की औद्योगिक नीति संकल्प प्रमुख है,इनकी पुण्यतिथि पर कांग्रेस सेवादल सागर शहर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पं जवाहरलाल नेहरू जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर लगातार 27 वे दिन दीन-हीन जनों को भोजन सामग्री में आटा दाल चावल दूध बिस्कुट आज चमेली चौक  रामबाग मंदिर के पास वितरित किया गया, आज सेवादल द्वारा विकंलाग,दिव्यांग और नेत्रहीनों को राशन वितरण किया गया

सिंटू कटारे जिला अध्यक्ष कांग्रेस सेवादल ,वरिष्ट कांग्रेसी रामकुमार.पचौरी, द्वारका चौधरी,कल्लू पटैल,रामगोपाल यादव, ब्लाक अध्यक्ष नितिन पचौरी 
जयदीप यादव, प्रवीण यादव, रोहित,अंकुर, हनी,अरविंद राजपूत,अजय ठाकुर,मयंक तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित हुए
 

कलेक्टर की फेंक फेसबुकआईडी बनाई और मांगे लोगो से पैसे, ★ कलेक्टर दीपक सिंह ने सतर्क रहने की अपील की और साईबर सेल में सौंपा मामला

कलेक्टर की फेंक फेसबुकआईडी बनाई और मांगे लोगो से पैसे, 
★ कलेक्टर दीपक सिंह  ने सतर्क रहने की अपील की और साईबर सेल में सौंपा मामला

साग़र। ( तीनबत्ती न्यूज़)  । फेसबुक आईडी हैक करके पैसे मांगने की घटनाएं खूब हो रही है। ऐसा ही एक मामला साग़र जिले के कलेक्टर दीपक सिंह का सामने आया। किसी ने उनकी निजी फेंक फेसबुक आईडी बनाकर लोगो से पैसे मांगने शुरू कर दिया। कलेक्टर 
दीपक सिंह के जैसे ही आता चला तो 
तत्काल साईबर सेल को मामला सौंपा और लोगो से सतर्क रहने की अपील की।

कलेक्टर ने अपनी फेसबुक आईडी पर मेसेजे भी पोस्ट किया कि

फेक आईडी से रहे सावधान ! 
कतिपय अज्ञात तत्वों द्वारा मेरा फेक फेसबुक आईडी बनाया गया है.
आप सभी मित्रों की जानकारी में लाना चाहता हूं, कि ऐसे किसी भी तत्वों का मैसेज आए, तो उनके झांसे में ना आए वरन तत्काल ब्लॉक अथवा रिपोर्ट करें.
मामला साइबर सेल के संज्ञान में है, वह इसकी जांच कर रहें है.

दीपक सिंह (IAS)
कलेक्टर, सागर.

SAGAR: बढ़ता कोरोना संक्रमण, नगर निगम सागर , छावनी बोर्ड केंट , जनपद पंचायत सागर एवं नगरीय पालिका बीना में एक जून तक बढा कर्फ्यू, छूट हुई खत्म, ★ अस्थायी थोक फल सब्जी मंडी बन्द, ★ प्रशासन हुआ सख्त, कलेक्टर-एसपी और विधायक उतरे सड़को पर

SAGAR: बढ़ता कोरोना संक्रमण,
नगर निगम सागर , छावनी बोर्ड केंट , जनपद पंचायत सागर एवं नगरीय पालिका बीना में एक जून तक बढा कर्फ्यू, छूट हुई खत्म,
★ अस्थायी  थोक फल सब्जी मंडी बन्द,
★ प्रशासन हुआ सख्त, कलेक्टर-एसपी और विधायक उतरे सड़को पर

सागर। साग़र जिले के कुछ क्षेत्रों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के नियन्त्रण  के लिए आज प्रशासन ने कई सख्त कदम उठाए। कोरोना कर्फ्यू की सख्ती तो बढाई वही वार्डवार क्राईसेइस मैनेजमेंट की बैठक हुई। अधिकारि कोविड मरीजो के घर तक पहुचे। कन्टेनमेंट क्षेत्रो का निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। आज साग़र ,केंट और मकरोनिया क्षेत्र में कलेक्टर दीपकसिंह, एसपी अतुल सिंह, विधायक शेलेन्द्र जैन, निगमायुक्त आर पी अहिरवार सहित पूरा अमला घूमा और कोविड गाईड लाईनों का पालन कराया। कई दुकाने भी सील की गई। 

चार इलाको में टोटल लाकडाउन की स्थिति

कलेक्टर ने आज कोरोना कर्फ्यू के नए आदेश जारी किए है। इसके अनुसार
न्यायालय जिला दण्डाधिकारी के 15 मई को जारी आदेश द्वारा सागर जिले में " कोराना कफ्यू लागू किया गया है । वर्तमान में नगर निगम सागर , छावनी बोर्ड केंट , जनपद पंचायत सागर एवं नगरीय पालिका बीना में कोरोना के बढ़ते हुये केसों को देखते हुये  कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री दीपक सिंह द्वारा 1 जून को प्रातः 6 बजे तक निम्नलिखित छूटों के अलावा उपरोक्त आदेश के तहत दी गई सभी छूटों को समाप्त करने का आदेश जारी किया गया है।

सिर्फ इनको रहेगी छूट

जारी आदेशानुसार अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालय यथा जिला कलेक्ट्रेट , पुलिस , होमगार्ड , सिविल डिफेंस , अग्निशमन एवं आपात कालीन सेवायें , आपदा प्रबंधन , स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा , जेल , कोषालय , राजस्व , विद्युत आपूर्ति , पेयजल आपूर्ति नगरीय प्रशासन , ग्रामीण विकास , सार्वजनिक परिवहन आदि को छोड़कर शेष कर्मचारी वर्क फ्राम होम करेगें ।
अस्पताल , नर्सिग होम , केमिस्ट दुकाने , अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं ।  पेट्रोल पम्प , बैंक एवं एटीएम इनमें कैश डिलीवर करने वाले वाहन व स्टॉफ ।  बीमा कम्पनीज , वित्तीय संस्थान ( जैसे मुथूट फायनेंस आदि ) ।  वितरित करने वाले विभिन्न आवासीय क्षेत्रों में घर - घर दूध का वितरण कर सकेंगे । एम्बुलेंस , फायर बिग्रेड , टेली कम्युनिकेशन , विद्युत प्रदाय , रसोई गैस , होम डिलेवरी सेवायें , दूध एकत्रीकरण एवं वितरण के लिये परिवहन । कार्यालयों / घरों में पानी के कैनन / कैम्पर का वितरण करने वाले वाहन आदि ।  
समाचार पत्र वितरण करने वाले हॉकर्स । प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में कार्यरत पत्रकारगण । इस हेतु वे अपने संस्थान द्वारा जारी अधिकृत परिचय पत्र साथ रखेगे । शव यात्रा में अधिकतम 20 व्यक्ति शामिल हो सकेगें ।   मेडिकल इमरजेंसी हेतु दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का आवागमन । दो पहिया वाहन पर 02 व्यक्ति रहेगें व चार पहिया वाहन में वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति रहेगें ।
रेलवे स्टेशन / बस स्टेण्ड / अस्पताल / नर्सिंग होम से केवल यात्री / मरीजों को घर / अस्पताल तक लाने ले जाने के लिये आटो / ई - रिक्शा चालन की अनुमति उपरोक्त स्थानों पर ही होगी । 

इनमें वाहन चालक सहित अधिकतम 03 व्यक्ति रहेगें । धार्मिक स्थलों पर प्रातः काल अधिकतम 05 व्यक्ति अपने रीति रिवाज अनुसार उपासना कार्य संपादित कर सकेगें । उपरोक्त छूट प्राप्त विभाग / संस्थान / दुकानदार / प्रतिष्ठान / नागरिक अनिवार्यतः सोशल डिस्टेंसिंग के नियम , मास्क आदि का कडाई से पालन करेंगे । सभी अपने संस्थान द्वारा जारी परिचय पत्र अनिवार्यतः साथ रखते हुए गले में प्रदर्शित करेगें ।
यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया है । आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भा 0 द 0 सं 0 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी । यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।      

अस्थाई रूप से संचालित थोक फल मण्डियों पर प्रतिबंध

न्यायालय जिला दण्याधिकारी के 15 मई को जारी आदेश द्वारा सागर जिले में कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है। वर्तमान में जिले में कोविद्ध -19 के प्रकरणों की संख्या विगत दिनों में हो रही बढोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुये कोविट -19 के संक्रमण के प्रसार की आशंका को निर्मूल करने के लिए कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री दीपक सिंह , द्वारा  दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सागर नगरीय क्षेत्र में खेल परिसर के बाजू में , टी 0 एन 0 सी 0 वी 0 , दीनदयाल नगर स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक -2 के सामने वाला मैदान , खुरई रोड स्थित गल्ला मण्डी का प्रांगण में -2 में संचालित थोक फल मण्डी को 1 जून 2021 तक के लिए प्रतिबंधित प्रतिबंधित किया गया है। शेष आदेश यथावत रहेगा 

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को भेजा अस्पताल, बनवाए गए कंटेंटमेंट

कलेक्टर  दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक  अतुल सिंह के साथ आज सागर में निकले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को उनके घरों से अस्पताल भेजने की कार्यवाही की गई।
कलेक्टर श्री  दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने गुरुवार को मकरोनिया क्षेत्र में निकलेंगे  कोरोना संक्रमित व्यक्ति एवं कैंट क्षेत्र सदर में निकले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों  को घर-घर जाकर एंबुलेंस के माध्यम से ट्रिपल सी और आवश्यकतानुसार उनको अस्पतालों में भेजा गया और संबंधित  के घरों  को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के घरों में कंटेनमेंट क्षेत्र बनवाए गए।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने समस्त  नगर वासियों से अपील की है कि  कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन का सहयोग करें और घरों से ना निकले ।उन्होंने समस्त लोगों से अपील की है कि जब तक कोरोना संक्रमण की चेन नहीं टूटेगी तब तक कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं होगा और हमें कोरोना कर्फ्यू से भी निजात नहीं मिल पाएगी अतः सभी लोग अपने घरों पर रहकर गाइडलाइन का पालन करें ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा गुरुवार को मकरोनिया गंभीरया क्षेत्र की विभिन्न कालोनियों  में जाकर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को एंबुलेंस के माध्यम से ट्रिपल सी में भेजा गया ।
उन्होंने मकरोनिया में संत रविदास भवन में बनाई गई ट्रिपल सी एवं सदर क्षेत्र में बनाए गए ट्रिपल सी का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर से कममचां सिंह ने निर्देश दिया कि समस्त कंटेनमेंट क्षेत्र में तत्काल सर्वे कराया जाए एवं मेडिकल किट का वितरण किया जावे साथ में प्रतिदिन सैनिटाइजर एवं दवा का छिड़काव किया जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


स्व-अनुशासित व्यवहार से रुकेगा संक्रमण
-विधायक श्री जैन

आइडेंटिफिकेशन, आइसोलेशन, ट्रीटमेंट, टेस्टिंग और आपदा प्रबंधन समूह की सक्रियता है आवश्यक
-कलेक्टर श्री सिंह

गुरुवार को गोपालगंज वार्ड की आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा एवं अन्य प्रबुद्ध नागरिकों की उपस्थिति में कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु आवश्यक मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि, यह संकट की घड़ी है और हम सभी के सामने एक चुनौती है कि, हम सागर ज़िले को संक्रमण से कैसे मुक्त करें? उन्होंने कहा कि, मध्यप्रदेश के क़रीब 45 ज़िले ऐसे हैं जहाँ एक जून से धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी परंतु, सागर उन ज़िलों में शामिल नहीं है। यह हमारे लिए एक प्रकार से अपमानित होने जैसी बात है।
उन्होंने कहा कि, यह शासन/ प्रशासन की असफलता नहीं बल्कि हमारी सबकी असफलता है। क्योंकि, हम स्व-अनुशासित नहीं हैं। वर्तमान में भी यही आवश्यक है कि, हम सभी स्वयं अनुशासित रहते हुए समस्त आवश्यक सावधानियां बरतें और कोविड संक्रमण को जागरूक रहते हुए ख़त्म करें।

उन्होंने कहा कि, सागर ज़िले में भी कोरोना संक्रमितों की पॉज़िटिविटी दर 22 से घटकर क़रीब पाँच प्रतिशत हो गई है जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। परंतु, अनलॉक के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के अनुसार पॉज़िटिविटी दर 5 प्रतिशत से नीचे होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि, यह सख़्ती से ही संभव है। जैसा कि, आज ज़िले में संक्रमित क्षेत्रों में सख़्ती के साथ कोरोना कर्फ्यू का प्रभावी क्रियान्वयन कराया जा रहा है, उससे अगले कुछ दिनों में बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आएँगे। और हम सभी के सहयोग से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि, आइडेंटिफिकेशन, आइसोलेशन, ट्रीटमेंट, टेस्टिंग और आपदा प्रबंधन समूह की सक्रियता से कोरोना के नए प्रकरण मिलना बंद होंगे। उन्होंने कहा कि, इन पाँच सिद्धान्तों के आधार पर बेहतर कोरोना प्रबंधन किया जा सकता है। जैसे ही करोना संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होता है उसे कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन में रखा जा रहा है। इन कोविड केयर सेंटर में समस्त प्रकार की सुविधाएँ हैं। इसके साथ ही संक्रमित व्यक्ति की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर उस से संबंधित व्यक्तियों को भी आइसोलेशन में रखा जाता है साथ ही उस क्षेत्र को कंटेन्मैंट क्षेत्र घोषित कर प्रतिबंधित किया जाता है। इसके साथ ही संक्रमित व्यक्ति को आवश्यक ट्रीटमेंट उपलब्ध कराया जाता है और ऐसे क्षेत्र जहाँ कोरोना के नए प्रकरण मिल रहे हैं वहाँ आवश्यक टेस्टिंग की जाती है। इस प्रकार आइडेंटिफिकेशन, आइसोलेशन, ट्रीटमेंट और टेस्टिंग के द्वारा कोरोना संक्रमण पर क़ाबू पाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि, इस सब के लिए आपदा प्रबंधन समूह की सक्रियता बेहद आवश्यक है। क्योंकि, समूह के सक्रिय सहयोग से ही लोगों को जागरूक किया जा सकता है एवं कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर अपनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि, यदि इन सिद्धांतों का हम कड़ाई से पालन करें तो अगले कुछ ही दिनों में नए प्रकरण मिलना बंद हो जाएंगे और हम कोरोना पर क़ाबू पा सकेंगे।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------         

SAGAR: कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन, एक शासकीय बैंक एवं दो निजी फाइनेंस कंपनी के कार्यालयों को किया सील किया

SAGAR: कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन,  एक शासकीय बैंक एवं दो निजी फाइनेंस कंपनी के कार्यालयों को किया सील किया


सागर। कलेक्टर  दीपकसिंह के निर्देशानुसार नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी सी.एल.वर्मा, सी.एस.पी.श्री अजय कुमार बट्टी, उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे, जिला प्रशसन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु बड़ी कार्यवाही करते हुये सेंट्रल बैंक शाखा गोपालगंज, बजाज एलियांज लाईफ बीमा लिमिटेड, गोपालगंज एवं एक प्रायवेट फायनेंस बैंक को कोरोना गाईड लाईन का पालन न करते पाये जाने पर सील किया गया। इसके अलावा कई क्षेत्रों में कटेंनमेंट क्षेत्र बनाये गये और लोगों को समझाईस दी गई कि कंटेनमेंट क्षेत्र से अंदर एवं बाहर बिल्कुल भी न निकले साथ ही सड़क पर घूम रहे लोगों को भी सख्त हिदायत दी गई कि सड़क पर घूमते पाये गये तो कोविड-19 के अंतर्गत उनके विरूद्व धारा 188 के तहत् एफ.आई.आर. करायी जायेगी।
गोपालगंज वार्ड में अधिकारियों की टीम पहुॅची तो पाया कि सेंट्रल बैंक गोपालगंज शाखा में पदस्थ कर्मचारी बिना मास्क के कार्य करते पाये उसी प्रकार बैंक में आने वाले ग्राहकों की भीड़ भी थी जिससे ना सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो रहा था और कई लोग मास्क भी नहीं लगाये थे, जो कोरोना गाईड लाईन का उल्लघन है इसी प्रकार सेंट्रल बैंक के सामने प्रायवेट फायनेंस बैंक में भी यही स्थिति पायी गई जिसको देखते हुये जनता की सुरक्षा हेतु निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने बैंकों को सील करने की त्वरित कार्यवाही गई।

उसके पश्चात मधुकरशाह वार्ड में पार्क के पास बनी कालोनी में एक महिला पाॅजीटिव मिलने से बड़ा कंटेनमेंट क्षेत्र समक्ष में बनवाया गया और उस क्षेत्र के रहने वाले लोगों की महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच की गई तथा सेपिंलिंग भी की गई उसके पश्चात् अधिकारियों की यह टीम तिलकगंज वार्ड पहुॅची जहाॅ आटा चक्की और मेडीकल संचालित करने वाले लोगों सहित अन्य लोगों की समक्ष में संैपलिंग करायी और पहिले से बने कंटेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण किया और वहाॅ रहने वाले लोगों को हिदायत दी कि यह कार्य आप सभी के हित में है और 4-5 दिन अपने व्यवहार में परिवर्तन लाते हुये शासन द्वारा बनाये गये कोरोना गाईड लाईन के नियमों का पालन करें तो हम अपने वार्ड को कोरोना मुक्त वार्ड कर सकते है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इसी प्रकार अम्बेडकर वार्ड में पहुॅचकर निगमायुक्त सहित सी.एस.पी.श्री बट्टी और उपायुक्त के समक्ष वार्ड के लोगांे की कोरोना की सैपंिलंग करायी गई इस सैपलिंग कराने हेतु लोगों में उत्साह भी देखा गया और उन्होने माना कि यह सब कार्य हम ही नहीं पूरे शहरवासियों के हित में है और शासन द्वारा जो कार्य किये जा रहे है वह हमारे हित में ही इसलिये हम सभी मिलकर कोरोना की चैन तोड़ने के लिये कार्य करें। निगमायुक्त श्री अहिरवार एवं सी.एस.पी.श्री बट्टी ने रास्ते में घूमते पाये जाने वाले लोगों को समझाईस दी कि वह अपने घरों में रहे तो ही वे सुरक्षित रहें , क्योंकि कोरोना से निपटने में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है इसलिये बेवजह नागरिक घर के बाहर न घूमे।
इस दौरान निगमायुक्त ने आमजन से अपील की है कि कोरोना को समाप्त करने में जनता का सहयोग अपेक्षित है इसलिये महिला बाल बिकास एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करने आपके घर आती है तो उससे कोई जानकारी छुपाये न बल्कि सही-सही जानकारी दें जो आपके ही हित में है और कोरोना की जंग में विजय हासिल करने हेतु वार्ड प्रबंधन समिति के सदस्य और वार्ड के नागरिक यह तय करें कि इस महामारी को अपने वार्ड से समाप्त करने के लिये अपने व्यवहार को सयंमित करें बेवजह घर से न जाय, घर में और यदि आवश्यक हो तो बाहर जाते समय मास्क लगाये, घर में भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें जैसे उपायो से शीघ्र ही हम अपने शहर को कोरोना मुक्त कर सकते है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कंटेनमेंट क्षेत्र में बरती लापरवाही , प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक निलंबित

कंटेनमेंट क्षेत्र में बरती लापरवाही , प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक निलंबित


सागर।  नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार द्वारा कोविड-19 जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने के कारण आशुतोष सोलंकी प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक जोन क्रमांक 8 को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया।
27 मई को कलेक्टर श्री दीपकसिंह के द्वारा जोन क्रमंाक 8 अंतर्गत बाघराज वार्ड का औचक निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान कोविड-19 के तहत् जो कंटेनमेंट बनाये गये है । 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

वे सही तरीके से नहीं बनाये गये है और ना ही इनकी माॅनीटियरिंग की गई जो इस कार्य के प्रति घोर लापरवाही है इसी को देखते हुये श्री आशुतोष सोलंकी प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक जोन क्रमांक 8 को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये जोन का प्रभार श्री शशांक रावत स्वच्छता निरीक्षक को अपने-अपने कार्यो के साथ-साथ संपादित करने हेतु आदेशित किया गया है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स में देरी पर नोटिस दे, यदि काम मे नही आया सुधार तो निर्माण एजेंसी को टर्मिनेट करे, ★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की समीक्षा


  
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स में देरी पर नोटिस दे, यदि काम मे नही आया सुधार तो निर्माण एजेंसी को टर्मिनेट करे,
★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की समीक्षा

सागर।  साग़र स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा कराए जा रहे कई सेकड़ो करोड़ रुपये के निर्माण कार्यो में काम काज की गति धीमी होने और गड़बड़ियों की शिकायतें मिलने का कारण जमकर आलोचना हो रही है । इसके चलते आज नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने भ सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कामों की समीक्षा की।  जिसमें सांसद राजबहादुर सिंह,   विधायक शैलेन्द्र जैन मौजूद रहे।

इन प्रोजेक्ट्स की हुई समीक्षा

बैठक में मंत्री भूपेन्द्र सिंह  ने सभी वर्तमान प्रगतिशील प्रोजेक्ट्स मुख्यतः लेक साइड एलिवेटेड कॉरिडोर, स्टॉर्म वॉटर एंड ड्रेनेज सिस्टम, स्मार्ट रोड कॉरिडोर, लाखा बंजारा लेक रिजुवनेशन एंड लेक फ्रंट डेवलपमेंट, इंटीग्रेटेड स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स के लिए सिटी स्टेडियम एवं खेल परिसर मैदान का कार्य, यूनिवर्सिटी रोड पुनर्निर्माण कार्य सहित अन्य आदि की विस्तार से समीक्षा कर निर्देश दिए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


लेक साइड एलिवेटेड कॉरिडोर का टेंडर किया जा चुका है इसके लिए सर्वे कार्य जारी है इसकी प्रस्तुत ड्राइंग डिजाइन अनुसार चकराघाट से तीनमढ़िया तक लगभग एक किलोमीटर लम्बाई का 14 मीटर चौड़ा एलीवेटेड कॉरीडोर निर्माण किया जाना है। इसी प्रकार शहर के ऐंसे घनी आबादी वाले क्षेत्र जहां सड़को को चौड़ा नही किया जा सकता वहां सर्वे कार्य आदि करा कर फ्लाई ओवर बनाने हेतु कार्ययोजना तैयार करें। इसके साथ ही ओल्ड आरटीओ परिसर में पीपीपी मोड पर कमर्शियल बिल्डिंग निर्माण हेतु कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिये, यहां बनाए जा रहे इन्क्यूबेसन सेंटर बिल्डिंग निर्माण कार्यों सहित यूनिवर्सिटी रोड पुनर्निमाण कार्य एवं सिटी स्टेडियम निर्माण कार्यों की प्रगति को और तेजी से करने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही स्टार्म वॉटर एंड ड्रेनेज सिस्टम के साथ प्लांटेशन कराने के भी निर्देश दिये। 

साग़र झील: काम नही सुधरा तो कम्पनी टर्मिनेट होगी

लाखा बंजारा झील के महत्वपूर्ण कार्य डिसिल्टिंग, मोंगा बधान निर्माण एवं नाला टैपिंग को बारिस आने से पहले पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिये।  लाखा बंजारा झील एवं स्मार्ट रोड कॉरीडोर सहित जिन प्रोजेक्ट्स का कार्य समयसीमा अनुसार विलम्ब से चल रहा है उन्हे एक माह में तेजी से कार्य प्रगति में सुधार कर निर्धारित कार्य को पूर्ण करने का नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया। एक माह में संतोषजनक कार्य प्रगति न दिखने पर संबंधित ऐजेंसी को टर्मिनेट करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

ये रहे मौजूद
बैठक के दौरान स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सीएफओ  के पी श्रीवास्तव, सीएस श्री रजत गुप्ता, ईई  पूरनलाल अहिरवार, ईई  अभिषेक सिंह राजपूत, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, एई श्री पुष्पेन्द्र द्विवेदी, पीएमसी टीम लीडर  संजय केड़िया सहित विभिन्न प्रोजेक्ट्स संबंधित एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 26 मई 2021

लगातार तीन दिन से बंद वैक्सीनेशन केन्द्र पर जनाक्रोश को संभाला सेवादल ने

लगातार तीन दिन से बंद वैक्सीनेशन केन्द्र पर जनाक्रोश को संभाला सेवादल ने

सागर। सरकार पर लगातार हमलावर रहना ही विपक्ष का काम होता है लेकिन कोरोना महामारी से जूझ रही जनता जब नाराज होकर सरकार के खिलाफ हंगामा करने पर उतारू हुई तो  विपक्ष ने इस मौके को भुनाने की जगह मिशाल कायम करते हुए जनता को समझाइश देकर हंगामा शांत करवाया दरअसल सागर के रविशंकर स्कूल में बनाया गया वैक्सीनेशन सेंटर लगातार तीन दिन से बंद है जिससे कारण बैक्सीनेशन कराने आ रहे लोगो को रोजाना निराश होकर लौटना पड़ रहा था  ।
स्टाफ और स्वास्थ्य विभाग से जब इसका कारण  पता किया तो पता चला कि इस केन्द्र पर वैक्सीन ही उपलब्ध नही हो रही ।
आज बुधवार को सुबह से ही वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगो की भीड थी, अधिक इतंजार और सटीक जबाव ना मिलने पर लोग आक्रोशित होने लगे, सेवादल अध्यक्ष और उनकी टीम ने आराम से समझा बुझाकर लोगो को वापस घर पहुंचाया और सेवादल ने प्रशासन से मांग की है रविशंकर स्कूल में अधिक से अधिक वैक्सीन की उपलब्धता कराये जिससे आसपास के जुडे 20 वार्डों के जनमानस को वैक्सीन का लाभ मिल सके। सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,सुशील सोनी आदि उपस्थित रहे ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

MP: चार जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर के लिए 40 लाख रुपए की मंजूरी, साग़र में बनेगा हॉकी का सेंटर

MP:  चार जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर के लिए 40 लाख रुपए की मंजूरी, साग़र में बनेगा हॉकी का सेंटर

★ प्रदेश को छह खेलो इण्डिया सेंटर की मिल चुकी है स्वीकृति



भोपाल प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा खेलों के विकास में ली जा रही रूचि और सतत प्रयासों के परिणाम स्वरूप भारत सरकार के युवा कार्यक्रम, खेल मंत्रालय, नई दिल्‍ली द्वारा मध्य प्रदेश को चार जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर बनाने के लिए 40  लाख रुपयों की मंजूरी प्रदान की गई है। इसके अन्तर्गत दतिया में रोईंग, मुरैना में एथलेटिक्‍स, सागर में हॉकी एवं देवास में बैडमिंटन खेल के सेंटर स्‍थापित किए जाएंगें। इससे पूर्व प्रदेश के छह जिलों में खेलो इंडिया सेंटर की स्वीकृति केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जा चुकी है। इनमें सिवनी, मंदसौर, बैतूल, दमोह होशंगाबाद और शिवपुरी में एक एक हॉकी का खेलो इंडिया सेंटर शामिल है।
खेलो इंडिया भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत सभी राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित प्रदेशों में 1000 खेलो इण्डिया स्‍मॉल सेन्टर स्‍थापित किए जाना है। इस योजना को विकसित करने का निर्णय जून, 2020 में लिया गया था जिसमें मध्‍य प्रदेश राज्‍य भी शामिल है।देश में खेलो इण्डिया स्‍मॉल सेंटर की संख्‍या 360 हो गई है ।
जमीनी स्‍तर पर खेल अधोसंरचना की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा खेलो इण्डिया सेंटर प्रारंभ किए जा रहे हैं। इस योजना के सम्बन्ध में केन्‍द्रीय खेल मंत्री.श्री किरेन रिजिजू ने बताया कि वर्ष 2028 के ओलंपिक में भारत को शीर्ष 10 देशों में से एक बनाने का हमारा प्रयास है । इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए कम उम्र से ही बड़ी संख्‍या में प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज करना और उनकी पहचान कर प्रतिभा को निखारना है । उन्होंने विश्‍वास व्यक्त किया कि जिला स्‍तरीय खेलो इण्डिया सेंटर्स में अच्‍छे प्रशिक्षकों, उपकरणों और बेहतर खेल सुविधाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित कर हम सही समय पर सही खिलाड़ियों को खोजने में सक्षम होंगे।

ओलम्पियन अंकित शर्मा ने की सराहना

संपूर्ण देश में विशेषकर मध्‍य प्रदेश में स्‍पोर्ट्स इको सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए भारत सरकार की खेलो इंडिया योजना की सराहना करते हुए रियो ओलम्पियन श्री अंकित शर्मा ने कहा कि खेलों में इस तरह के विकास को देखकर मुझे बहुत खुशी हुई। उन्होंने कहा कि प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया जी के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश खेलों के विकास के लिए बहुमूल्‍य कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया योजना से निश्चित ही प्रदेश के अधिकतम खिलाड़ी लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि मैं चंबल संभाग से हूं जहॉं पूर्व में कम खेल सुविधाएं थीं परंतु प्रदेश की खेल मंत्री जी के प्रयासों से खेलों के विकास में महत्‍वपूर्ण कदम उठाए गए, जिससे संभाग में खेलों को बढ़ावा मिला। प्रदेश में स्थापित खेल अकादमियों के माध्यम से अनेक एथलीट उच्च स्‍तर पर अपना और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
         
स्माल सेन्टर से निकलेंगी खेल प्रतिभाएं*

        भारत सरकार की खेलो इण्डिया योजना के अंतर्गत प्रत्‍येक जिले में विभिन्न खेलों के स्‍मॉल सेंटर बनाए जाएंगे जहां से खेल प्रतिभाएं और स्टार खिलाड़ी उभरेंगे। भारत सरकार की यह योजना उन खिलाड़ियों को भी रोजगार देगी जो वर्तमान में सक्रिय नहीं हैं तथा जो खेल को ही अपना भविष्‍य और कैरियर बनाना चाहते हैं । 
     भारत सरकार द्वारा प्रत्‍येक सेंटर के लिए वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई जावेगी, जिसमें प्रशिक्षकों का मानदेय, उपकरण खरीदी, खेल किट व विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन शामिल होगा ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

MP: इंदौर, भोपाल और साग़र सहित सात जिलो का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा सीएम शिवराज सिंह ने पूछा " सागर की पॉजिटिविटी क्यों बढ़ रही है ?

MP: इंदौर, भोपाल और साग़र सहित सात जिलो का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा

सीएम शिवराज सिंह ने पूछा " सागर की पॉजिटिविटी क्यों बढ़ रही है ? "


भोपाल। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के प्रकरणों में तेजी से गिरावट आ रही है। अब प्रदेश के 45 जिलों में कोरोना संक्रमण 5% से कम है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 19 वाँ स्थान है। आगामी 31 मई तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण शून्य करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना में प्रदेश में अभी तक 10 हजार 33 कोविड मरीजों का संबंद्ध निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज किया गया है। योजना में वर्तमान में कोरोना के 5810 मरीज उपचार प्राप्त कर रहे हैं और 4223 मरीज स्वस्थ्य हो गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किल-कोरोना अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत (6 करोड़ 7 लाख 73 हजार 15) ग्रामीण जनता का सर्वेक्षण पूर्ण किया गया है।  घर-घर जाकर सर्दी, बुखार, खाँसी के मरीजों की पहचान की गई  तथा उन्हें नि:शुल्क मेडिकल-किट वितरित किए गए। शहरी क्षेत्रों में कोविड सहायता केन्द्र के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण एवं नि:शुल्क मेडिकल किट वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। 

2182 नए प्रकरण 

प्रदेश में कोरोना के 2182 नए प्रकरण आए हैं। गत 24 घंटों में 7486 मरीज स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय प्रकरणों की संख्या 43 हजार 258 रह गई है। प्रदेश की सात दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 4.5% है तथा आज की पॉजिटीविटी दर 3.1% है।

सात जिलों में ही 5 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर

प्रदेश के सात जिलों इंदौर (8.6%), भोपाल (8.4%), सागर (7.3%), रतलाम (7%), रीवा (6.5%), सीधी (5.2%) तथा अनूपपुर (7.3 %) में ही 5% से अधिक साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर है। तीन जिलों इंदौर (623), भोपाल (433)  तथा सागर (108 ) में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं।

इंदौर में अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि वहाँ कोरोना संक्रमण तेजी से कम करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है। अभी प्रकरणों में गिरावट धीमी है। यदि ऐसा ही रहता है तो 'अनलॉक' करने पर संक्रमण बढ़ सकता है। वार्ड समितियों को सक्रिय किया जाए और संक्रमण रोकने के हर संभव प्रयास किए जाएँ। इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 8.6% तथा आज की पॉजिटिविटी दर 7.2% है। किल-कोरोना अभियान सर्वे के अंतर्गत शहरी क्षेत्र की पॉजिटिविटी दर 8.2% तथा ग्रामीण क्षेत्र की 3.4% है।

सागर की पॉजिटिविटी क्यों बढ़ रही है ?

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले की समीक्षा के दौरान कलेक्टर से पूछा कि जब पूरे प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी दर कम हो रही है, तो सागर की पॉजिटिविटी दर क्यों बढ़ रही है? कहाँ ढिलाई है? सागर की आज की पॉजिटिविटी दर 9.9% आई है तथा यहाँ नए 108 प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीना रिफायनरी क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

सख्ती करें पर जनता से अभद्र व्यवहार न हो 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों  को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्ती करें, परंतु जनता के साथ अभद्र व्यवहार नहीं होना चाहिए। कुछ प्रकरण आए हैं, जो शर्मनाक हैं। जनता के साथ शालीन व्यवहार होना चाहिए।

उद्योगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि अब प्रदेश में ऑक्सीजन की अतिरिक्त उपलब्धता है, अत: उद्योगों को उनके उपयोग के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराएं।

भरपूर टेस्टिंग करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में कोरोना की अधिक से अधिक टेस्टिंग की जाए, जिससे यथास्थिति का पता चलता रहे तथा उसके अनुरूप प्रयास किए जा सकें।

दूसरे मरीजों के उपचार की भी व्यवस्था रहे 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि सभी जिलों के अस्पतालों में कोरोना के अलावा अन्य रोगों के उपचार की व्यवस्थाओं पर भी पूरा ध्यान दिया जाए।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साग़र नगर निगम के छह वार्ड रेड झोंन में और 32 वार्ड ऑरेंज झोन में बाकी ग्रीन में

साग़र नगर निगम के छह वार्ड रेड झोंन में और 32 वार्ड ऑरेंज झोन में बाकी ग्रीन में



साग़र।( तीनबत्ती न्यूज़. कॉम )। साग़र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लगातार प्रयास जारी है। कुछ हद तक नियंत्रण हुआ है। नगर निगम ने वार्ड वार एक सूची बनाई है जिसमे कोरोना मरीजो के अनुसार उनको रेड, ऑरेंज और ग्रीन झोंन में बांटा है।  निगम आयुक्त आर पी अहिरवार के अनुसार रोजाना सूची अपडेट हो रही है। कोरोना संक्रमण रोकने निगम प्रशासन,वार्ड क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटीइयो के साथ काम कर रहा है। इसके साथ ही होंम आईसोलेट मरीजो की निगरानी की जा रही है। कोविड 19 का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्यवाही जारी है। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करें


https://twitter.com/TeenBattiNews?s=09


वेबसाईट

www.teenbattinews.com



निगम द्वारा जारी  सूची में  रेड झोन में छह, ऑरेंज झोंन में 32 और ग्रीन झोन में  12 वार्ड है। हालांकि कुल वार्ड 48 है। लेकिन सूची 50 की है। इस मामले में आयुक्त आर पी अहिरवार के अनुसार कोविड सेम्पलिंग के समय कुछ लोगो ने वार्ड क्रमांक 49 और 50 भी लिखा दिए। कई लोगो ने एड्रेस गलत लिखे । इस कारण पोर्टल पर वार्ड संख्या बढ़ गई। उनको एक अलग सूची वार्ड संख्या के आधार पर बना दी गई। अतिरिक्त सूची वाले मरीजो का पता कर उसको अपडेट किया जा रहा है। 


लगातार किया जा रहा है अनलॉक करने का प्रयास


नगर निगम कमिश्नर श्री आर पी अहिरवार द्वारा  नगर निगम की संपूर्ण अधिकारी कर्मचारियों के साथ निरंतर बागों में जन जागरूकता अभियान चलाकर कोरोना संक्रमण से संक्रमित मरीजों की संख्या को बढ़ने से रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं इसके  लिए श्री अहिरवार द्वारा जनप्रतिनिधियों जिनमें नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं समस्त वार्डो के वार्ड पार्षदों के सहयोग से प्रतिदिन आपदा प्रबंधन की बैठक आयोजित कर की जा रही हैं ।आपदा प्रबंधन समिति की बैठकों में जिस वार्ड मैं कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलता है उसका घर  कंटेनमेंट किया जा रहा है एवं संबंधित को ट्रिपल सी में लाकर आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

 नगर निगम कमिश्नर श्री अहिरवार ने बताया कि जनप्रतिनिधियों वार्ड वासियों एवं नगर निगम की सतत प्रयासों से जहां 22 अप्रैल को 712 कोरोना संक्रमित  मरीज 50 वार्डों में मिली थे, वही आज दिनांक को नगर निगम की 50 वार्डों में मात्र 178 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हैं ।

उन्होंने बताया कि समस्त वार्डों को येल्लो जोन में करने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है जिसके तहत जिस वार्ड में 10 या उससे अधिक मरीज प्राप्त होंगे उसको रेड जोन में रखा गया है, इसी प्रकार 1 से लेकर 09 मरीज उस वार्ड को  ऑरेंज जवान में रखा गया है और जो वार्ड जीरो की स्थिति में होगा उसको एलो में रखा गया है ।  नगर निगम  के समस्त वार्ड में 6 वार्ड रेड जोन स्थिति में ,32 वार्ड अरेंज ज़ोन की स्थिति में एवं 12 वार्ड ग्रीन जोन की स्थिति में आ गए हैं।  उन्होंने बताया कि समस्त लोगों का यह प्रयास होगा कि 31 मई के पूर्व समस्त वार्डो को येल्लो ज़ोन की स्थिति में लाया जा सके और कोरोना कर्फ्यू से मुक्त किया जा सके ।


देखे पूरी सूची : 


---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-----------------------------










SAGAR: कोविड 19 टीकाकरण 27 से 31 मई तक इन केंद्रों पर होगा

SAGAR: कोविड 19 टीकाकरण 27 से 31 मई तक इन केंद्रों पर होगा


सागर । जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि दिनाकं 27,28.29.एवं 31 मई 2021 को कोविड 19 वैक्सीनेषन, सागर षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र हितग्राहियों का वैक्सीनेशन निम्नानुसार स्थानों पर किया जावेगा।  

शहरी क्षेत्र सागर में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के हितग्राहियों का वेक्सीनेशन ।
1. महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल क्रमांक -1 (एम.एल.बी.स्कूल) बस स्टेंड के पास।
2.पी.टी.सी. ग्राडंड (ड्राईव रन) कचहरी रोड।
3.पुलिस लाईन एस.पी. ऑफिस के पीछे।
4.न्यू कैंट स्कूल सदर।
5.हुलासीराम मुखारया हाई स्कूल सदर बाजार।
6.कला एवं वाणिज्य महाविघालय तहसीली।
7.हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया।
8.पंडित रविषंकर शुक्ल कन्या उच्च.माध्य.विघा. मोतीनगर।
9.दीनदयाल नगर मेेदान मकरोनिया (ड्राईव रन)  

ग्रामीण क्षेत्र सागर में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के हितग्राहियों का वेक्सीनेशन
1.कन्या हाईस्कूल बण्डा।
2.कन्या हाईस्कूल गढ़ाकोटा।
3.नगर भवन शाहगढ़।
4.मंगल भवन जैसीनगर।
5.जे.वाय.एस.एस. हॉस्पिटल खुरई।
6.हाईस्कूल राहतगढ़।
7.पंचायत भवन केसली।
8.कन्या हाईस्कूल क्षीर देवरी।
9.कन्या हाई स्कूल रहली ।
10.उत्कृष्ट हाई स्कूल मालथौन ।
11.उ.मा.कृषि विद्यालय सुरखी
12.उत्कृष्ट विद्यालय बीना ।
को- वैक्सीन का द्वितीय डोज ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केन्द्र में होगा।
1- देवरी में महराजपुर, बरकोटी, ओर देवरी।
2- रहली में छुल्ला, छिरारी, गुन्जौरा, भटौली, रौन ओर गढ़ाकोटा।
3- केसली में सहजपुर, झिरिया,आधारपुर।
4- शाहपुर में सुरखी, ढाना, कर्रापुर ओर शाहपुर।
5- बीना में मण्डीबामोरा, भानगढ़, आगासौद ओर बीना।
6- शाहगढ़ में बरायठा, बराज,पापेट,हीरापुर, खटौराकलां।
7- मालथौन में बादरी, बरोदियाकलां, रजवास ओर मालथौन।
8- राहतगढ़ में भैसा, पीपरा, सीहोरा, ओर राहतगढ़।
9- खुरई में खिमलासा, ओर खुरई।
10-जैसीनगर में बिलहरा ओर जैसीनगर।
11-बण्डा में चकेरी विनेका, पटौआ ओर बण्डा।

को- वैक्सीन का द्वितीय डोज सागर शहरी क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्र में होगा।
   1- महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल क्रमांक -1 (एम.एल.बी.स्कूल) बस स्टेंड के पास।

वैक्सीन कितने सप्ताह के अन्तराल में द्वितीय डोज लगवाना हैंः-

 1-कोविशील्ड वैक्सीन के द्वितीय डोज में 12 से 16 सप्ताह के अन्तंराल से  लगाया जा रहा हैं
 2-कोवैक्सीन वैक्सीन के द्वितीय डोज में 4 से 6 सप्ताह के अन्तराल से लगाया जा रहा हैं  
सभी हितग्राही इस बात का ध्यान रखे । जब आपका समय हो जाये तभी टीकाकरण सेटर पर द्वितीय डोज लगवाने जाये और असुविधा से बचें । जिनको द्वितीय डोज लगना हैं उन्हें फोन द्वारा सूचना दी जा रही हैं
     कोरोना महामारी से  बचाव एक मात्र उपाय कोविड-19 टीकाकरण हैं विशेषज्ञों की राय सभी को कोविड-19 के दोनों टीके अवश्य लगवाना  चाहिये ताकि स्वंय सुरक्षित ,परिवार सुरक्षित व क्षेत्र सुरक्षित हो सकता है। भ्रान्तियों एवं अफवाहों से दूर रहें शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

आयुष्मान कार्ड साग़र जिले में अब तक 357 व्यक्तियों का इलाज संपन्न और 267 उपचार रत

आयुष्मान कार्ड साग़र जिले में अब तक 357 व्यक्तियों का इलाज संपन्न और 267 उपचार रत

सागर : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार ज़िले में आयुष्मान कार्डधारी पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। इस क्रम में ज़िले में अब तक 357 व्यक्तियों का इलाज किया जा चुका है, 267 व्यक्ति उपचार रत हैं। आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभ पा रहे ऐसे व्यक्तियों पर 32, लाख 11 हज़ार पाँच सौ रुपये की राशि इलाज पर ख़र्च की जा चुकी है।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले के समस्त कोविड का उपचार कर रहे ऐसे चिकित्सा संस्थान जो आयुष्मान योजना के अंतर्गत कोविड के उपचार हेतु अधिकृत है, उन्हें सख्त हिदायत दी है कि वे योजना के तहत भर्ती कोविड मरीज़ों को पूरी तरह से निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध कराने। यदि निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि किसी आयुष्मान के कोविड मरीज़ से बाहर से नगद में दवा मंगाई गई है तो उनके विरूद्ध कठौर कार्यवाही की जायेगी।
    कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्पष्ट किया कि आयुष्मान योजना के तहत मुख्यमंत्री कोविड - 19 उपचार योजना के तहत गरीबों का निःशुल्क उपचार होना है। इसमें दवा, जॉच, बिस्तरों का समस्त शुल्क सम्मिलित है। अतः संबंधित का इलाज पूरी तरह से निःशुल्क होना है।

नियुक्त नोडल अधिकारी देंगे ध्यान

कलेक्टर  श्री दीपक सिंह ने चिकित्सा संस्थान वार नियुक्त समस्त नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि वे नियमित रूप से चिकित्सा संस्थान के अंदर जाकर आयुष्मान कार्डधारी मरीज एवं उनके परिचनों जानकारी लेते रहेंगे कि उनसे कोई किसी प्रकार का शुल्क तो नहीं लिया जा रहा है। अगर कोई शुल्क लिया जा रहा है, तो तत्काल इसकी जानकारी संबंधित एसडीएम या उन्हें देंगे।

  ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: मकरोनिया में एक जून तक बढा कोरोना कर्फ्यू, सभी छूट की गई खत्म

SAGAR: मकरोनिया में एक जून तक बढा कोरोना कर्फ्यू, सभी छूट की गई खत्म 

साग़र। जिला दंडाधिकारी और कलेक्टर दीपक सिंह ने साग़र जिले के मकरोनिया क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक जून की सुबह 6 बजे तक के लिए कोरोना कर्फ्यू बढा दिया है।  इसके आदेश जारी कर दिए है। मकरोनिया में कोरोना कर्फ्यू में दी गई छूटो को खत्म कर दिया गया है। इस क्षेत्र में सख्ती बढाई जाईगी।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बीएमसी को लेकर लॉन्ग टर्म प्लानिग की जरूरत, बनाये कार्ययोजना ; मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ साग़र, बीना और मकरोनिया में कोरोना संक्रमण ज्यादा, सतर्कता की जरूरत: मन्त्री गोपाल भार्गव

बीएमसी को लेकर लॉन्ग टर्म प्लानिग की जरूरत, बनाये कार्ययोजना ; मुख्यमंत्री श्री चौहान
 ★ साग़र, बीना और मकरोनिया में कोरोना संक्रमण ज्यादा, सतर्कता की जरूरत: मन्त्री गोपाल भार्गव

सागर। बुधवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर ज़िले की कोरोना समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सागर ज़िले को कोरोना मुक्त करने के लिए सभी मिलकर कार्य करें उन्होंने कहा कि सागर एक बड़ा क्षेत्र है। यहाँ जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, समाजसेवी, स्वयंसेवी संगठन तथा कोरोना वॉलंटियर्स सभी मिलकर एक रणनीति बनाकर कार्य करें जिससे जल्द से जल्द संपूर्ण सागर कोरोना मुक्त हो सके। और यहाँ अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए है कि, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से संबंधित एक लॉन्ग टर्म प्लानिंग की आवश्यकता है जिसके आधार पर आगे आने वाले समय में यह एक बेहतरीन चिकित्सा की सुविधा के प्लेटफ़ॉर्म के रूप में उभरे।उन्होंने कहा कि, इस कार्य के लिए जो भी आवश्यक है उसकी एक कार्य योजना बनाएँ तथा समस्त आवश्यकताओं को एक एक कर पूर्ण करें।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि पहले के मुक़ाबले सागर अब ग्रामीण क्षेत्रों में काफ़ी बेहतर स्थिति में है। शहरी क्षेत्रों जैसे बीना, मकरोनिया,  सागर नगर निगम के कुछ क्षेत्रों में और कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों को छोड़कर भाग की तहसील स्तर पहले मेहमान नियंत्रण में है। अतः इन क्षेत्रों में भी रणनीति बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है।

वार्डो में नोडल अधिकारी बनाये : भूपेंद्र सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि समस्त जन प्रतिनिधि भी लगातार इसके लिए कार्य कर रहे हैं। वार्ड वार बैठकें आयोजित कर क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों के साथ कार्य किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि सभी वार्ड के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त हो जो लगातार समस्त गतिविधियों पर नज़र रखे। हाँ ने बताया कि खुराई क्षेत्र में इस तरह से कार्य करने पर आज की स्थिति में वहाँ पॉज़िटिव प्रकरणों की संख्या शून्य है।

ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाये: गोविंद राजपूत
 
परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि, शहरी क्षेत्रों में भी टेस्टिंग बढ़ाने की आवश्यकता है। जिस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक टेस्टिंग होने के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं उसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में भी इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति से कई व्यक्ति संक्रमित हो जाते हैं। अतः टेस्टिंग हो जाने से संक्रमण की चयन टूटेगी।

वार्डो में सख्ती जरूरी: शेलेन्द्र जैन

सागर विधायक श्री शैलेंद्र ने कहा कि, अगले पाँच दिनों में नगर निगम क्षेत्र के समस्त वार्डों में कोरोना आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित कर कार्य योजना बनाकर सागर को कोरोना संक्रमित मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, आवश्यकता पड़ी तो जिन वार्डो में 10 से अधिक कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीज है वहाँ पूरी सख़्ती कर संक्रमण को रोका जाएगा। विधायक श्री जैन ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से मांग की कि, प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों का आवास ऋण का ब्याज 1 साल तक ना रहने के आदेश प्रदान करें।

बीना में सख्ती हो : महेश राय

बीना विधायक श्री महेश राय ने कहा कि, बीना में नानक वार्ड में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। यहाँ भी पूरी सख़्ती से कोरोना संक्रमण मुक्त करने के प्रयास आज से ही प्रारंभ किए जाएंगे।

वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई इस बैठक में सागर से मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ठाकुर,  राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत, सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन, बीना विधायक  महेश रॉय, बंडा विधायक  तरुवर सिंह लोधी, संभागायुक्त  मुकेश शुक्ला, डीआईजी श्री राम शंकर डेरिया, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श अतुल सिंह के साथ अन्य जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कोरोना गाइडलाइन का पालन करें एवं लापरवाही न बरतें तो हम जल्द ही सामान्य जीवन की ओर लौट सकेंगे

 -मंत्री श्री भार्गव

मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि, बुधवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई कोरोना समीक्षा बैठक में उन्होंने सागर की अध्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली। समीक्षा के दौरान उन्होंने टेस्टिंग,  वैक्सीनेशन, दवाओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता आदि के बारे में भी जानकारी ली।

मंत्री भार्गव ने बताया कि, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर शहर की जनता से अपील की है कि शहरी क्षेत्रों जैसे मकरोनिया बीना तथा सागर नगर निगम के क्षेत्र जहाँ संक्रमित मरीज़ों के प्रकरण सामने आए हैं वहाँ टेस्टिंग अधिक की जाए साथ ही संक्रमित व्यक्ति आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर और आवश्यकता पड़ने पर अस्पतालों में उपचार पाएँ। इसके साथ ही सभी व्यक्ति कोरोना कर्फ्यू का पालन करें एवं कोरोना गाइडलाइन जैसे मास्क पहनना, सेनेटाइजर अथवा साबुन का उपयोग करना और दो गज की दूरी का पालन करना, इन सभी बातों का ध्यान रखें जिससे हम जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण पर क़ाबू पा सकें।

उन्होंने कहा कि सागर के कोरोना मुक्त होने पर अथवा संक्रमण की दर अत्यधिक कम होने की स्थिति में एक जून से बहुत सी बुनियादी आवश्यकताओं वाली सेवाओं में छूट मिल सकती है। इससे ज़िले भर का जनजीवन भी सामान्य पटरी पर लौट सकता है। उन्होंने आम जन से अपील की कि,  कोरोना से संबंधित नियमों का पालन करें तथा लापरवाही न बरतें तो एक तारीख़ से हम उम्मीद कर सकते हैं कि, हम सामान्य जीवन की ओर लौट सकेंगे।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मंगलवार, 25 मई 2021

बीएमसी में बच्चों के लिए आईसीयू सहित एक वार्ड होगा तैयार : कमिश्न

बीएमसी में बच्चों के लिए आईसीयू सहित एक वार्ड होगा तैयार : कमिश्नर

सागर। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर एवं बच्चों की कोरोना संक्रमित होने के मददेनजर एक आईसीयू एवं एक 30 बिस्तर का वार्ड तैयार किया जाए। उक्त निर्देश संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में दिए ।इस अवसर पर अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर तत्काल कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर बच्चों के लिए अलग से आईसीयू एवं 30 बिस्तरों का वार्ड तैयार करें जिससे कि कोई बच्चा कोरोना संक्रमित होता है तो उसे तत्काल इलाज किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि वार्ड में बच्चों के हिसाब से आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे ।जिसमें  अस्पताल का  माहौल बच्चों के हिसाब से सुविधाजनक हो और बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  उन्होंने  कहा कि अलग से तैयार किए जा रहे आईसीयू एवं वार्ड में बच्चों के डॉक्टर सहित पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई जावे और प्रतिदिन साफ सफाई के साथ सैनिटाइजर भी किया जाए।
  संभाग आयुक्त श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि बी एम सी के कोविंद अस्पताल मैं कोरोना संक्रमण के संक्रमित मरीजों के ना आने के बाद भी बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का कोविड-19 अस्पताल यथावत संचालित किया जाए। उन्होंने  कहा कि हमें पूरी तैयारी के साथ तीसरी लहर का सामना करना है और इसके लिए आवश्यक प्रबंध अभी से सुनिश्चित किए जाएं। 

रक्तदान शिविर का आयोजन

रक्तदान शिविर का आयोजन         

सागर । किसी जरूरतमंद को रक्तदान करना जीवन दान देने के बराबर होता है इसी के विचार के अंतर्गत सागर की 3 संस्थाओं इंसानियत इक राह फाउंडेशन,सागर के रक्तदाता और TOGETHER for humanity  संस्थाओं के तत्वाधान में रक्त केंद्र जिला चिकित्सालय की टीम  निगरानी में जिन्नत गार्डन तिलक गंज वार्ड में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्ण रुप से पालन करते हुए 20 से अधिक युवाओं ने रक्तदान कर अपना सहयोग दिया।रक्तदाता शिविर में अब्दुल जावेद, उमर खान, इरशाद खान नैतिक चौधरी, शैंकी खान,जुबैर खान,शोएब कुरैशी,अमान उल इस्लाम ,नफीस खान ,अरशद खान(शानू), सादान खान,दानिश खान,नफीस कुरैशी,सुमित करोसिया अन्य सभी साथी उपस्थित रहे !
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

खग्रास चंद्रग्रहण कल, दिखेगा सुपर फ्लावर ब्लड मून, बुध का भी होगा गोचर @ प्रीति द्विवेदी

खग्रास चंद्रग्रहण कल, दिखेगा सुपर फ्लावर ब्लड मून, बुध का भी होगा गोचर

@ प्रीति द्विवेदी

भोपाल। 26 मई का दिन कई मायनों में खास होने वाला है। इस दिन कई विशेष योग बन रहे हैं। कल यानि बुधवार को वैशाख पूर्णिमा के साथ—साथ बुध राशि का परिवर्तन भी होने जा रहा है। बुध, वृष राशि से अपनी स्वराशि मिथुन में प्रवेश करेंगे। इसी दिन खग्रास चंद्रग्रहण भी है। जिसमें खगोलीय घटना सुपर फ्लावर ब्लड मून भी दिखाई देगा। परन्तु यह चंद्रमा पूर्वी क्षितिज के नीचे रहने से देश के कई हिस्सों में दिखाई नहीं देगा।

क्या है सुपर फ्लावर ब्लड मून 
चंद्रग्रहण के कारण बुधवार को सुपर फ्लावर ब्लड मून की घटना होगी। हालांकि भारत में चंद्रमा पूर्वी क्षितिज से नीचे रहने से देश के कई हिस्सों में ब्लड मून दिखाई नहीं देगा। जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो इस घटना को चंद्र ग्रहण कहते हैं। इस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा की रोशनी छिप जाती है। फलस्वरूप जब सूर्य की रोशनी पृथ्वी के वायुमंडल से टकराकर चंद्रमा पर पड़ती है तो चंद्रमा ज्यादा चमकीला दिखाई देता है। जब चंद्रमा, पृथ्वी के पास धीरे-धीरे पहुंचता है तो वह ज्यादा चमकीला दिखाई देने लगता है। फलस्वरूप उसका आकार भी बड़ा दिखाई देता है। कुछ जगहों से देखने पर यह अलग-अलग रंगों में दिखाई देता है। इस घटना को सुपर फ्लावर ब्लड मून कहा जाता है।


बुध का होगा गोचर

पंडित रामगोविन्द शास्त्री के अनुसार ग्रहों में राजकुमार कहे जाने वाला ग्रह बुध 26 मई को यानि कल सुबह 8:55 बजे अपनी स्वराशि मिथुन में गोचर करेगा। पांच दिन बाद यानि 30 मई को सूर्योदय पूर्व तड़के 4:05 बजे वक्री हो जाएगा और 3 जून को सूर्योदय पूर्व रात्रि में 2 बजकर 11 मिनट पर वक्री अवस्था में पुन: वृष राशि में लौट आएगा। इस प्रकार 9 दिनों में वापस मिथुन से वृषभ राशि में आ जाएगा। संयोग की बात यह है कि 3 जून को ही सुबह 6:14 बजे बुध पश्चिम में अस्त भी हो जाएगा। इसके बाद 7 जुलाई को सुबह 11:05 बजे फिर से मिथुन राशि में गोचर करेंगे। 

परिवर्तन का रहेगा असर 
बुध के इन परिवर्तनों से प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और मनुष्यों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। लोगों के कार्यों को गति मिलनी शुरू हो जाएगी। रोगों पर लगाम लग सकती है। इससे लोगों की वाणी में मधुरता आएगी। आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है। इसी के साथ मौसम में भी तेजी से बदलाव आएगा। सूरज की तपिश भी बढ़ सकती है। आंधी, तूफान, बारिश, वायुयान दुर्घटना की आशंका भी बनी रहेगी।

वैशाख स्नान का होगा समापन 
पिछले एक माह से वैशाख का स्नान कर रहे श्रद्धालु वैशाख पूर्णिमा के साथ इसका समापन करेंगे। पूर्णिमा तिथि 25 मई को रात्रि 8:31 बजे से प्रारंभ होकर 26 मई को शाम 4:45 बजे तक रहेगी। वैशाख स्नान के समापन पर विधिवत भगवान श्री विष्णु—लक्ष्मी का पूजन करके ब्राह्मणों और जरूरतमंदों को यथाशक्ति दान-दक्षिणा देना चाहिए।

बुद्ध और कूर्म जयंती भी 
बुधवार को बुद्ध जयंती और कूर्म जयंती भी है। इसी दिन अकाल मृत्यु और रोगों से मुक्ति के लिए यम के निमित्त जलकुंभ का दान किया जाता है। एक मिट्टी के कुंभ में जल भर कर दान देने से अकाल मृत्यु की आशंका टल जाती है।

साग़र झील के जीर्णोद्धार का काम ढीला , मन्त्री हुए नाराज ★बारिश के पहले पूरा नही हुआ तो अधिकारी एवं ठेकेदार की जवाबदेही तय होगी : परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत

साग़र झील के जीर्णोद्धार का काम ढीला , मन्त्री हुए नाराज
★बारिश के पहले पूरा नही हुआ तो  अधिकारी एवं ठेकेदार की जवाबदेही तय होगी : परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत


सागर । साग़र की पहचान ऐतिहासिक साग़र झील है। इसके जीर्णोद्धार के करीब सौ करोड़ रुपये के कार्य चल रहे है। काम शुरू करने के लिए इस तालाब का पानी सुखाया गया और बाहर निकाला गया। लेकिन कामो की धीमी गति के कारण इसका जीर्णोद्धार अब कठिन होता जा रहा है। क्योंकि बरसात आने वाली है। दर्जनो डोजर डंपर, जेसीबी मशीन आदि इस तालाब में दौड़ रही है। सभी जनप्रतिनिधि, विपक्षी दल और अधिकारी इसकी चिंता जता चुके है। 
अब आशंका बन रही है कि सीएम शिवराज सिंह का ड्रीम प्रोजेक्ट कही बारिश के चलते डेथ प्रोजेक्ट में न बदल जाये।
आज परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने इस झील के कामो का निरीक्षण किया और 20 दिन के भीतर इसे पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ कहा कि काम मे देरी हो रही है। इसकी जवाबदेही तय की जाएगी।इस दौरान मन्त्री ने धीमे कामकाज को लेकर फटकारा भी। 

एबीपी न्यूज़
कोरोना की तीसरी लहर की आहट..बच्चों पर घातक असर की संभावना..PWD मन्त्री #गोपाल #भार्गव ने बनवाया चाइल्ड कोविड केयर सेंटर..सुविधायो को लेकर आया चर्चा में


मंत्री  राजपूत ने कहा कि लाखा बंजारा झील सागर वासियों की जन भावनाओं से जुड़ी हुई है और सागर वासियों की जन भावनाओं  से  खिलवाड़ नहीं  करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सागर झील को   पुराने स्वरूप मैं  लाना शासन का सपना है। जिसको समय सीमा में पूर्ण करना है । मंत्री श्री राजपूत ने झील का कार्य बहुत ही धीमी गति से होने पर  ठेकेदार सहित इंजीनियरों को फटकार लगाई और कहा कि जो चल रहा है वह चिंताजनक है ।उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार द्वारा समय सीमा में कार्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो मुख्यमंत्री श्री चौहान से बात कर कंपनी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा ।
उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी प्रतिदिन मानिटरिंग करें और ठेकेदार द्वारा संसाधनों की बढ़ोतरी कर 24 घंटे कार्य किया जावे । मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि झील सुंदरीकरण के लिए पैसों की कमी नहीं आने दी जाएगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

अभी तक45 फीसदी काम पूरा

निरीक्षण के दौरान मौजूद ठेकेदार ने बताया कि अभी तक 45 - 50 फीसदी काम ही पूरा हुआ है। यहां मीडिया कर्मियों का कहना था कि  कई महीनों में अभी तक 50 फीसदी ही काम हुआ है तो मात्र 20 दिनों में जैसे बाकी काम काम  पूरा होगा ?  इसक जवाब किसी के पास नही था। हालांकि जब मन्त्री जी ने कहा कि संसाधन और अधिक बढ़ाये और लोगो की संख्या बढा दे तो जवाब मिला कि पर्याप्त  मशीनरी संसाधन है  और काम पर लगे हुए है। 


ये रहे मौजूद

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री हरवंश सिंह राठौर , कमलेश बघेल,  नगर निगम कमिश्नर   आर पी अहिरवार, स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत  सहित  इंजीनियर एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive