बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई : मंत्री भूपेंद्र सिंह ने श्री सिद्धिसागर हनुमान मंदिर के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया▪️ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 40 जरूरतमंद महिलाओं को रक्त चढ़ाया

खुरई : मंत्री भूपेंद्र सिंह ने श्री सिद्धिसागर हनुमान मंदिर के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया

▪️ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 40 जरूरतमंद महिलाओं को रक्त चढ़ाया

 खुरई।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां आज अपने जन्मदिन के मौके पर 30 लाख की लागत से श्री सिद्धिसागर हनुमान मंदिर व राम-जानकी मंदिर का शिखर निर्माण और सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया, मुख्यमंत्री स्वच्छता महा संकल्प अभियान का शुभारंभ किया। एक पशु चिकित्सा एंबुलेंस रवाना की और एक ट्रेक्टर नगरपालिका को सौंपा। नगरपालिका खुरई  की सभी महिला सफाई कर्मी बहनों को साड़ियां वितरित कीं।

     सिद्धिसागर मंदिर में श्री मानस संकीर्तन रामायण मंडल की ओर से पुजारी शैलेन्द्र चौहान व रजनीश दुबे ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को श्री देव हनुमान जी के मुख्य अस्त्र गदा भेंट कर उनका अभिनन्दन किया। महाकाली टीन शेड पर संकीर्तन मंडल की ओर से मंत्री श्री सिंह के उत्तम स्वास्थ्य और खुरई की सुख समृद्धि के लिए श्री 5100 हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन विप्र बंधुओं की ओर से किया गया। मंत्री श्री सिंह ने अपने भावपूर्ण संबोधन में खुरई वासियों की ओर से मिले प्रेम और स्नेह के प्रति आभार व्यक्त किया।

     नगरपालिका चौराहे पर खुरई भाजपा के नगर एवं ग्रामीण मंडल के द्वारा मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर स्वागत कार्यक्रम रखा गया। नपा उपाध्यक्ष राहुल चौधरी ने पगड़ी पहनाकर मंत्री श्री सिंह का स्वागत किया। महिला मोर्चा ,युवा मोर्चा तथा विभिन्न मोर्चा प्रकोष्ठों की ओर से स्वागत किया गया। नगरपालिका कार्यालय परिसर में स्टाफ ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का नारियलों से तुलादान किया।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री स्वच्छ सर्वेक्षण संकल्प महाअभियान का शुभारंभ प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने नितिन पटेरिया द्वारा लिखित व संगीतबद्ध किया गये खुरई  विकास गीत पर आधारित शार्ट फिल्म की लांचिंग की।  पार्षद बलराम यादव व उनकी टीम की ओर से मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर नगरपालिका की महिला सफाई कर्मी बहनों को मंत्री श्री सिंह द्वारा साड़ियां वितरित कराई गईं।

     मालथौन से खुरई के रास्ते में और फिर खुरई के मुख्य मार्ग पर जगह जगह पंडाल लगा कर लोगों ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। बंट, जरुआ खेड़ा में भी ग्रामीणों ने उनका भव्य स्वागत कर बधाइयां दीं। नगर पालिका परिषद खुरई, गौरव राय, मिन्दर रजक एवं ऋषभ राय द्वारा खुरई के विकास एवं स्वच्छता व भूपेन्द्र भैया के लिए बनाए गए गीत को मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने लांच किया।

     इस अवसर पर पूर्व विधायक कुरवाई वीर सिंह पवार, शुभाष राणा, ओम महाराज, राजा भाई दांगी, मदन दांगी, कृष्णपाल दांगी एवं उनकी मित्रमंडली, बाबूलाल दांगी भाजपा जिला मंत्री आगर मालवा, बीना से नरेश बौद्ध, कमलेश अहिरवार, कमलेश अहिरवार एससी मोर्चा, दयाराम मेशन अहिरवार, पीएन अहिरवार, चन्द्रभान अहिरवार, रामचरण अहिरवार, मनीश सेन, गुड्डी नायक, गोल्डी अरोरा, कोमल चंद मथनया, रामेश्वर प्रसाद अहिरवार, आरके राज, शिखरचंद अहिरवार, लखन लाल अहिरवार, छोटेलाल वर्मा, रामसेवक अहिरवार, दयाराम अहिरवार, राकेश अहिरवार, जाहर अहिरवार खिमलासा, अनंतराम अहिरवार, रघवीर अहिरवार, श्रीमती कृष्णा कुशवाहा, संतोष कुशवाहा, जयकुमार कुशवाहा, सुनील तिवारी, आशारामलोधी, कीरत अहिरवार, नीतेश जैन अध्यक्ष, संतोष ठाकुर बीना, राजेश राय बीना, संदीप श्रीवासतव बीना, अवधेश तिवारी बीना,श्री देव ठाकुर बाबा ट्रस्ट कमेटी से सुदामा राय, राजा यादव, मुन्ना महराज, कृपाशंकर चौबे, विजय सिंह ठाकुर सरपंच नयाखेड़ा आपचंद, रामकृष्ण कटारे, लखन राय सरपंच ईशुरवारा, बालकिशन अहिरवार, रवि सोधिया, घूमन सिंह यादव, देवेन्द्र जैन, महेन्द्र ओसवाल, रामा यादव, अभय सिंह ठाकुर, के कांत पाठक, राकेश कुमार गुप्ता, सत्यजीत सिंह ठाकुर, गुलाब सिंह राजपूत, जयहिन्द सिंह राजपूत, अनिल सैनी, नीलेश दुबे, डॉ. जेएस ठाकुर, भरत सिंह ठाकुर पथरिया चिंताई, पुष्पराज सिंह ठाकुर, बबलू सिंह ठाकुर, पंडित अनिल कुमार दुबे,, प्रेम बागवानी, मोहनलाल नामदेव, चन्द्रप्रकाश खरे सहित अनेक लोगों ने मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह का स्वागत किया, केक काटा एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दीं।


खुरई के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 40 जरूरतमंद महिलाओं को रक्त चढ़ाया


  खुरई।*शनिवार को प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री व खुरई विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर सिविल अस्पताल खुरई में गंभीर रक्त अलाप्ता वालीं महिलाओं को 40 यूनिट रक्त चढ़ाया गया। मौके पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह उपस्थित थे। सिविल अस्पताल खुरई में रक्त चढ़ाने का कार्य संयुक्त संचालक स्वास्थ्य श्रीमती नीना गिडियन व सीएमएचओ श्रीमती ममता तिमोरी की देखरेख में हुआ।

     इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि आज यहां लगभग 40 गर्भवती महिलाओं की खून की कमी को दूर करने उन्हें रक्त चढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर के तीसरे दिन एकत्र हुआ रक्त जरूरतमंदों के लिए भोपाल की हमीदिया अस्पताल भेजा गया है।

     सीएमएचओ श्रीमती ममता तिमोरी ने बताया कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सागर में शिविर के माध्यम से यह रक्त इक्ट्ठा किया गया था, जो मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर जरूरतमंद महिलाओं को चढ़ाया गया है। खुरई बीएमओ शेखर श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि 40 यूनिट रक्त ऐंसी महिलाओं को दिया गया है जिनका हीमोग्लोबिन 7 जीएम से कम है और गंभीर रक्ताल्पता वालीं गर्भवती और शिशुवती महिलाएं हैं।

     मौके पर एसडीएम मनोज चौरसिया, तहसीलदार इसरार अहमद खान, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि काशीराम अहिरवार, नगर पालिका उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन,  अमन रंधावा, मोहित चौरसिया दीपक अटवाल, सौरभ राय, ऋषभ राय, मिंदर रजक, गौरव राय, मदन कुशवाहा, बबलू चौधरी, डॉ महेंद्र खरे डॉ, नीतिश दुबे, डॉ पल्लवी खरे, बंटी श्रीवास्तव, धर्मेन्द्र असाटी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

आचार्य विद्यासागर पार्क में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पन्न

  मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने इन्द्रप्रस्थ कालोनी स्थित आचार्य विद्यासागर पार्क में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता, शासन के अधिकारीगण एवं भाजपा नेता व कार्यकर्ता उपस्थित रहे। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर मंत्री श्री सिंह के शुभचिंतकों, भाजपा कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने खुरई की दयोदय गौशाला में गोवंश को चरवाहा व भोजन कराया।




Share:

जैसीनगर पहुंचे बागेश्वर धाम पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री’▪️मंत्री गोविंद राजपूत की तारीफ की, व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई▪️21 मई को 11 बजे से लगेगा दिव्य दरबार

बागेश्वर धाम सरकार ने सुनाई बजरंगबली की अष्ट सिद्धियों और नौ निधियों की कथा




जैसीनगर पहुंचे बागेश्वर धाम पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री’

▪️मंत्री गोविंद राजपूत की तारीफ की, व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई

▪️21 मई को 11 बजे से लगेगा दिव्य दरबार


तीनबत्ती न्यूज
सागर 20 मई 2023
: जैसीनगर में शनिवार से धर्म के महाकुंभ का शुभारंभ हो गया। बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री दोपहर 3 बजे जैसीनगर पहुंचे। उनके काफिले पर पुष्पवर्षा की गई। हजारों लोग उनकी अगवानी के लिए उमड़ पड़े।  
इस मौके पर पंडित श्री शास्त्री का राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शॉल और श्रीफल से स्वागत कर आशीर्वाद लिया। श्री राजपूत की धर्मपत्नी श्रीमती सविता सिंह राजपूत ने पंडित शास्त्री की आरती की। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, सर्वश्री  आकाश सिंह राजपूत, आदित्य सिंह राजपूत समेत उनके परिजन और हजारों लोग मौजूद थे।  बाद में श्री शास्त्री कथा के मंच पर पहुंचे,जहां उन्होंने हनुमंत कथा की शुरुआत की। मंच के सामने बैठे लाखों लोगों ने जय श्री राम का उद्घोष किया तो पूरा माहौल राममय हो गया। कथा के दौरान पूरे समय भजनों पर भक्त थिरकते रहे।  

      पहले दिन की श्री हनुमंत कथा में श्री शास्त्री ने बजरंगबली की अष्ट सिद्धियों और नौ निधियों की कथा सुनाई। श्री शास्त्री ने कहा धन्य है जैसीनगर की यह धरा...। पहले ही दिन तीनों पंडाल फुल। 2024 तक ऐसी कोई तारीख नहीं थी, लेकिन श्री  गोविंद  सिंह राजपूत ने कहा कि महाराज जी चाहे जो हो जाए, आपकी कथा हम जैसीनगर में करवाना चाहते हैं। जब हम यहां आए तो लगा कि हमने ठीक कथा को हां कहा। पहले गुजरात की तारीख तय थी, लेकिन उन्हें उठापटक कर हमने यहां के लिए हां किया। इस बहाने हमें जैसीनगर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।


     श्री शास्त्री ने कहा कि बड़ी अद्भुत व्यवस्था, खूब अद्भुत आनंद है जैसीनगर में। भगवान की कथा मांगने से नहीं मिलती, भगवान की कथा करवाने के लिए लाखों लोग हैं, पर करवाता वही है, जिस पर उनकी रजा होती है। भगवान की कथा करवाने के लिए कितने लोग तैयार हैं, लेकिन पात्र वही है, जिसके जन्म-जन्मों के पुण्य उदय  हो जाते हैं और भगवान की बड़ी अनुकम्पा होती है।

      श्री शास्त्री बोले, परमात्मा की जब विशेष अनुकम्पा होती है, तब मनुष्य तन मिलता है, जिंदगी को कलरफुल बनाना चाहते हो तो आओ कुछ दिन गुजारो हनुमान की कथा में। जैसीनगर के लोग बड़े भाग्यशाली हैं, अभी समय नहीं था, इसलिए तीन दिन की कथा है, फिर मौका मिलेगा तो आप सबको मौका देंगे तो पांच दिन या सात दिन की कथा सुनाएंगे। अभी ट्रायल कर लो।  
     कथा में पहले दिन श्री शास्त्री ने हनुमान जी की आठ सिद्धियों और नौ निधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, हनुमान जी महाराज आठ सिद्धियों और नौ निधियों के दाता हैं। आठ प्रकार की सिद्धियों के प्रयोग के कारण ही हनुमान जी महाराज ने राम के काज को संभाला है। सिद्धियों की उपयोगिता बड़ी महत्वपूर्ण है। सिद्धि प्राप्त करके यदि आपने उनका सदुपयोग किया तो चारों युगों में हनुमान जी की तरह पूजे जाओगे और इससे ये भी सीख सकते हो कि भगवान की कृपा से मनुष्य को संसार की समस्त प्रकार की वस्तुएं मिलती हैं। यदि हम उनका सदुपयोग करेंगे तो हम भी हनुमान जी की तरह बात-बात पर पूछे जाएंगे और दुरुपयोग करेंगे तो सिद्धि को खो देंगे और बिन मौत के मारे जाएंगे।
     श्री शास्त्री ने हनुमान जी की शक्तियों पर उद्गार व्यक्त किए। बोले, धन्य हैं वीर बजरंगबली, वे कहते हैं हमें भगवान श्रीराम के काज के अलावा विश्राम ही नहीं, और हम लोगों को विश्राम के अलावा कोई काम नहीं।  


     ब्रह्माजी की बनाई शारीरिक संरचना पर श्री शास्त्री ने कहा धन्य हैं ब्रह्माजी, जिन्होंने शरीर की कार एक बार बनाई तो लौटकर कोई सुधार की जरूरत ही नहीं। कितनी अद्भुत कारीगरी है। हम एक दिन सोच रहे थे कि ब्रह्माजी ने कान तो बनाए, लेकिन ऊपर से मडघाट क्यों ठोक दिए, क्या जरूरत थी। लेकिन हमें बाद में ध्यान आया कि कलयुग का आदमी चश्मा लगाएगा तो टांगेगा कहां, कोरोना आएगा तो मास्क कहां टांगेगा।  
     उन्होंने कहा, हनुमान जी के चरित्र से हमें एक-एक अंग की सदुपयोगिता सीखनी चाहिए। हम जैसीनगरवासियों से भी कहेंगे कि आपको भी यही सीखना चाहिए कि जिंदगी के एक-एक पल का सदुपयोग भगवान की कथा, साधु सेवा और परोपकार के लिए करना चाहिए। चरित्र ही धर्म है, जिसका चरित्र सुंदर होता है, उसका जीवन सुंदर होता है। हमें तो ऐसा लग रहा है कि जैसीनगर में स्वयं सीताराम जी ही हनुमान जी की कथा को सुनने के लिए बैठे हैं।


 अणिमा और महिमा की कथा
     श्री शास्त्री ने कहा, हनुमान जी की आठ सिद्धियां हैं। पहली अणिमा, दूसरी महिमा, तीसरी गरिमा, चौथी लघिमा, पांचवीं प्राप्ति, छठवीं प्राकाम्य, सातवीं सिद्धि ईशत्व और आठवीं सिद्धि वशत्व है। हर सिद्धि का अलग-अलग काम है। पहले दिन उन्होंने अणिमा और महिमा पर प्रवचन दिए। हिरण्य कश्यप और सुरसा की कथा सुनाई।
________________

बागेश्वर धाम के आचार्य श्री धीरेंद्र शास्त्रीय से आशीर्वाद लेते जिप अध्यक्ष हीरासिंह और पार्षद शैलेंद्र ठाकुर
_______________

     इससे पहले शुरुआत में मंत्री श्री राजपूत ने सपरिवार श्री शास्त्री और हनुमान जी महाराज का पूजनकृअर्चन किया। कथा सुनने के लिए लाखों लोग पहुंचे। उनके स्वागत के लिए रात से ही भंडारे की तैयारी शुरू हो गई थी। सुबह होते-होते प्रसादी तैयार हो गई। जैसीनगर के घर-घर से महिलाएं और पुरुष सेवा देने पहुंचे।
 लोगों में उत्साह
      कथा को लेकर स्थानीय लोग उत्साहित हैं। उनका कहना है कि हमने कभी जिंदगी में नहीं सोचा था कि जैसीनगर जैसी छोटी सी जगह पर इतना बड़ा आयोजन होगा और हमारा नगर पूरे देश में चर्चित हो जाएगा।

मंत्री के प्रति  आभार
     जैसीनगर के बुजुर्गों ने कहा कि पहले बागेश्वर सरकार की कथा सुनने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। लेकिन मंत्री श्री राजपूत के प्रयासों से उन्हें अपने क्षेत्र में ही बागेश्वर सरकार की कथा सुनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इसके लिए मंत्री श्री राजपूत का बहुत-बहुत आभार।
दिव्य दरबार 21 मई को 
कथा के दूसरे दिन 21 मई  को सुबह 11 बजे से दिव्य दरबार लगेगा। इसमें आसपास के जिलों के साथ ही प्रदेश के कई शहरों और देशभर से भक्त शामिल होंगे। इसका सिलसिला शनिवार शाम से ही शुरू हो गया था।
 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


 

Share:

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 63 दूकानदारों को गुमठी सौंपी ,1.5 करोड़ लागत के मार्केट का किया लोकार्पण


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 63 दूकानदारों को गुमठी सौंपी ,1.5 करोड़ लागत के मार्केट का किया लोकार्पण


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां 1.5 करोड़ की लागत से 63 दूकानदारों को व्यवस्थित गुमटियों सहित बनाए गए एक व्यवस्थित मार्केट का लोकार्पण किया। बसस्टैंड परिसर से सटे इन 63 दूकानदारों को एक दुर्घटना के बाद विस्थापित किया गया था जिनको नगर परिषद मालथौन की ओर से ये दूकानें बना कर दी गईं।
लोकार्पण समारोह में स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जैसा कि हमने वायदा किया था कि यहां सुंदर मार्केट बना कर देंगे, हमने अपने जन्मदिन पर यहां आकर अपना वचन पूरा किया है। 


उन्होंने कहा कि इस मार्केट में पेवर ब्लाक फर्श, प्रसाधन केंद्र, हाईमास्ट लाइटों का प्रकाश, वृक्षारोपण के साथ-साथ 320 वर्ग फुट का एक प्रतीक्षालय भी बना कर दे रहे हैं जहां यात्री व आम नागरिक गर्मी और बरसात में भी आकर यहां बैठ सकें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन में जहां जहां फुटपाथों पर दूकानदार बैठ रहे हैं उनके लिए भी व्यवस्थित मार्केट बना कर दिया जाएगा। नवीन गल्ला मंडी बन जाने से रिक्त पड़ी पुरानी गल्ला मंडी की जगह पर भी परीक्षण कराया जाकर मार्केट बनाने की संभावना पर भी मंत्री श्री सिंह ने सुझाव रखा। उन्होंने कहा कि एक भी दूकानदार को उससे अच्छा स्थान दिए बिना विस्थापित नहीं किया जाएगा।  



मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन के दौरान कई नये विकास कार्यों की समयावधि तय करते हुए स्वीकृतियां दी हैं। उन्होंने खुरई विधानसभा क्षेत्र की पांचों सरकारी अस्पतालों मालथौन, बरोदिया, रजवांस,बांदरी और खुरई में एक एक वाटर कूलर तथा मालथौन के तहसील व एसडीएम कार्यालयों में दो-दो वाटर कूलर तीन दिवस के भीतर लगाने के निर्देश संबंधित सभी सीएमओ को दिए। मालथौन की क्रिकेट टीमों की मांग पर मालथौन स्टेडियम में रात्रिकालीन प्रतिस्पर्धाओं के लिए लाइट की व्यवस्था 15 दिन में लगाने के निर्देश दिए। ढिमरई बायपास रोड की स्वीकृति दी। 

एसडीएम व तहसील कार्यालयों की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य, बेसरा चौराहे पर प्रतीक्षालय व वाटर कूलर की स्वीकृति दी। साथ ही बरोदिया नगर परिषद के मढ़खेरा वार्ड क्रमांक 5 में पानी और बिजली की व्यवस्थाएं तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मालथौन के नये 681 पीएम आवासों की सूची को स्वीकृत किया गया है शीघ्र ही इनकी राशि डाली जाना आरंभ होगी। उन्होंने कहा कि मालथौन में हुए सर्वे में कुल 1710 पट्टों के पात्र परिवार पाए गए हैं जिनमें से 500 के पट्टे बन चुके हैं शेष के पट्टे 2 जून से वितरित होना शूरु हो जाएंगे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि मुख्यमंत्री किसान ब्याज मुक्ति योजना में मालथौन विकासखंड के 3700 किसानों का ब्याज सरकार भरेगी और उनको डिफाल्टर की श्रेणी से बाहर निकाला जाएगा ताकि वे फिर से खाद, बीज और कर्ज आदि की सुविधाएं ले सकें। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मालथौन नगर में 3700 तथा ग्रामीण में 16000 लाडली बहिना बनाई गई हैं जिनके खाते में आगामी 10 तारीख से एक हजार रुपए महीना डाला जाना आरंभ हो जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने सीखो कमाओ योजना का विवरण देते हुए युवाओं से इसका लाभ लेने का आग्रह किया। दूकानदारों से स्ट्रीट वेंडर्स योजना के फार्म भर कर लाभ लेने का आग्रह किया।



मालथौन में जगह जगह लोगों ने रोक कर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। लोकार्पण समारोह के मंच पर केक काटकर जन्मदिन मनाया।

लोकार्पण कार्यक्रम में नगरपरिषद मालथौन के अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला, बरोदिया नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती मीना कुशवाहा, जनपद उपाध्यक्ष बलवीर सिंह, आरती दुबे, रावराजा राजपूत, नप उपाध्यक्ष धर्मेंद्र अहिरवार, कोमल यादव, बलराम सिंह राजपूत,बादाम सिंह, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती आशा, शंभूदयाल मिश्रा, एसडीएम रोहित बामोरे, एसडीओपी सुमित केरकट्टा, तहसीलदार मालथौन, सीएमओ संजय श्रीवास्तव, नीलेश अहिरवार, गोलू प्रताप राय सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की श्री हनुमंत कथा 20 मई से▪️कलश यात्रा पर भक्ति के रंग मे रंगा जैसीनगर

बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की श्री हनुमंत कथा 20 मई से

▪️कलश यात्रा पर भक्ति के रंग मे रंगा जैसीनगर
 
सागर,19 मई ,2023 । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर में शुक्रवार को भव्य कलश यात्रा के साथ आस्था के महाकुंभ का आगाज हो गया। कलश यात्रा में लाखों श्रद्धालु सामिल हुये। दोपहर 3.00 बजे से यह कलश यात्रा ज्ञानोदय कालेज से प्रारंभ हुई जिसमें अखाड़े, डी.जे., घोडे, पालकी सामिल थे जो परम्परागत तरीके से कलश यात्रा के साथ धूम-धाम से सभा स्थल तक पहुंचे जहां क्षेत्रवासियों ने कलश यात्रा का पुष्प वर्षा करके जगह-जगह स्वागत किया। क्षेत्रवासियों ने जगह-जगह रंगोलियां बनायी। सभी महिलायें पीली साड़़ी पहनकर इस कलश यात्रा में सामिल हुई।


 पुरूष केसरिया पगड़ी बांधकर श्रीराम का जय घोष करते  हुए नाचते झूमते सभा स्थल तक पहुंचे। एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के जनसैलाब से जैसीनगर भक्तिमय हो गया। कलश यात्रा में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत की धर्मपत्नि श्रीमति सविता सिंह राजपूत तथा राजपूत परिवार के सभी सदस्य कलश यात्रा में क्षेत्रवासियों के साथ सभा स्थल तक पहुंचे। 

शनिवार से यहां बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री श्री हनुमंत कथा करेंगे। एक दिन का दिव्य दरबार भी लगेगा। इस ऐतिहासिक आयोजन में देशभर से लाखों भक्त आएंगे, लिहाजा तैयारियां भी बड़े पैमाने पर की गई हैं। इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जैसीनगर क्षेत्रवासियों एवं सभी धर्मप्रेमी बंधुओं, माताओ-बहनों को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रवासी तथा धर्मप्रेमी बंधुओं का कथा में स्वागत है अधिक से अधिक संख्या में कथा सुनने के लिए पधारे एवं पुण्य लाभ अर्जित करें। 



शुक्रवार को दोपहर में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने आयोजन समिति के सदस्यों के साथ कथा स्थल की तैयारियां देखीं। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं, जो बजरंगबली की कृृपा से इतना बड़ा आयोजन होने जा रहा है। बागेश्वर सरकार और देशभर से आने वाले भक्तों के स्वागत के लिए जैसीनगर तैयार है। 
इसके बाद शाम करीब 4 बजे से नगर में भव्य कलश यात्रा की शुरुआत हुई। भजनों और धार्मिक धुनों के बीच हजारों महिलाएं सिर पर कलश रखकर निकलीं, इससे पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। लोगों ने पुष्पवर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया। वहीं, मंत्री श्री राजपूत का स्थानीय लोगों ने साफा बांधकर आभार व्यक्त किया। नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कलश यात्रा वापस कथा स्थल पर पहुंची, जहां यात्रा का समापन हुआ। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री शनिवार सुबह जैसीनगर पहुंचेंगे। उनके स्वागत की भव्य तैयारियां की गई हैं। वे दोपहर से श्री हनुमंत कथा करेंगे। लोगों में जबरदस्त उत्साह है। पूरा नगर भगवा रंग में रंग गया है। घरकृघर में विशेष तैयारियां की गई हैं। कथा को लेकर सागर और आसपास के जिलों के साथ ही देशभर से भक्तों के आने का सिलसिला शुक्रवार देर शाम से शुरू हो गया। सेवादार भी पहुंचने लगे हैं। इनके ठहरने, भोजन आदि के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। भीड़ के नियंत्रण के लिए व्यवस्था चाककृचौबंद की गई हैं।



 जैसीनगर के साथ सागर जिले के अलगकृअलग थानों से पुलिस बल तैनात किया गया है। कथास्थल पर एंबुलेंस और स्वास्थ्यकर्मियों की भी तैनाती की गई है।  कार्यक्रम के लिए स्थानीय स्तर पर 36 समितियां गठित की गई हैं, जिनमें 5 हजार कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। कथा में आने वाले भक्तों के लिए महाप्रसादी वितरित की जाएगी। 300 कारीगर भोजन तैयार करेंगे। कथा स्थल पर पानी के 150 से ज्यादा टैंकर रखवाए गए हैं, जिनसे 24 घंटे पेयजल आपूर्ति की जाएगी।
Share:

SAGAR:अवैध रूप से संचालित शराब अहातों को प्रशासन ने ढहाया▪️दोनों शराब दुकानों का एक दिन के लिए किया गया लाइसेंस निलंबित के नोटिस,▪️जिला आबकारी अधिकारी एवं उप निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस

SAGAR:अवैध रूप से संचालित शराब अहातों को प्रशासन ने ढहाया

▪️दोनों शराब दुकानों का एक दिन के लिए किया गया लाइसेंस निलंबित के नोटिस,
▪️जिला आबकारी अधिकारी एवं उप निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस


सागर 19 मई 2023 : 
शराब दुकानों पर अवैध रूप से संचालित हो रहे अहातों को जिला प्रशासन द्वारा हटाने की कार्रवाई की गई। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार शासन द्वारा नवीन आबकारी नीति वर्ष 2023-24 में समस्त प्रदेश में शराब दुकानों पर संचालित अहातों को बंद किया गया था। जिसके परिप्रेक्ष्य में सागर जिले के समस्त अहातों को भी बंद किया गया था। उन्होंने बताया कि मकरोनिया क्षेत्र की दो दुकानों पर अवैध रूप से दुकान की बाजू से अवैध अहाते संचालित होने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसकी जांच कराई गई। जांच में शिकायत सही पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए मकरोनिया चौराहे एवं सागर बहेरिया रोड पर संचालित दो शराब दुकानों पर छापामार कार्रवाई की गई। जिसपर शराब दुकान के बाजू से अवैध रूप से शराब पिलाने की गतिविधियां संचालित पाई गई।



    कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डहेरिया, सीएमओ के.एस. यादव, जिला आबकारी अधिकारी श्री के.पी. गांधी, मकरोनिया थाना प्रभारी श्री महेंद्र एवं अधीनस्थ अमले के साथ कार्यवाही करते हुए नगरपालिका की परमिशन के बिना टीनशेड से तैयार अहाते को हटाने की कार्रवाई की गई एवं स्टॉक रखने का हाल सील किया गया। आबकारी अधिनियम के तहत दुकान संचालकों पर कार्रवाई की गई। उक्त दोनों मदिरा दुकानों में मदिरापान की सुविधा उपलब्ध कराया जाना पाए जाने पर आबकारी अधिनियम की धारा 36 ए एवं 36 बी के तहत न्यायालयीन प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। दोनों शराब दुकानों के 1 दिन के लिए लाइसेंस निलंबन के लिए नोटिस जारी किए गए हैं।


     जिला आबकारी अधिकारी एवं उपनिरीक्षक कुमारी रोशनी उरेती को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। नोटिस का जवाब संतोषप्रद न पाए जाने पर कठोरतम अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक कुमारी रोशनी उरेती एवं श्री शैलेंद्र सिंह भी शामिल रहे।
       

Share:

दो हजार के नोट चलन से बाहर होंगे, बैंकों में 30 सितंबर तक बदले जा सकेंगे▪️ वैध मुद्रा में रहेगा , 2 हजार का नोट▪️ 23 मई से 30 सितंबर तक बैंक में जमा करा सकते हैं।

दो हजार के नोट चलन से बाहर होंगे, बैंकों में 30 सितंबर तक बदले जा सकेंगे

▪️ वैध मुद्रा में रहेगा , 2 हजार का नोट

▪️ 23 मई से 30 सितंबर तक बैंक में जमा करा सकते हैं। 


नई दिल्ली :रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 2000 रुपये के नोट को वापस लेने जा रही है. हालांकि ये वैध मुद्रा बना रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद कर दें. आरबीआई ने बताया कि 30 सितंबर तक ये नोट वैध मुद्रा (सर्कुलेशन) में बने रहेंगे. यानि कि जिनके पास इस समय 2000 रुपये के नोट्स हैं, उन्हें बैंक से एक्सचेंज करना होगा.



आरबीआई ने कहा कि आप 23 मई से एक बार में 20 हजार रुपये तक के 2 हजार रुपये के नोट बदल या जमा कर सकते हैं. इसके लिए बैंकों को स्पेशल विंडो खोलना होगा. इसके अलावा आरबीआई नोट बदलने और जमा करने के लिए 19 शाखा खोलेगी. आरबीआई ने प्रेस रिलीज में बताया कि 2018-19 में ही दो हजार रुपये के नोट को छापना हमने बंद कर दिया था. 


2000 हजार के नोट कब लाए गए थे

2016 नवंबर में नोटबंदी में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर 2000 हजार रुपये के नोट को लाया गया था. नोटबंदी की घोषणा करने के दौरान सरकार ने कहा था कि ये कदम भ्रष्टाचार खत्म करने और छप रहे जाली नोटों पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है. इस पर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि ये निर्णय सरकार ने बिना सोचे समझे लिया है. 


23 मई से शुरू होगी बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया

लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे। लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी।

2016 में आरबीआई ने किए थे जारी

आरबीआई ने नवंबर 2016 में आरबीआई एक्ट 1934 की धारा 24(1) के तहत ये नोट निकाले थे। रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद इन नोटों को जारी किया था। यह फैसला इसलिए लिया गया था ताकि उस समय 500 और 1000 रुपये के जो नोट चलन से हटाए गए थे, उनका बाजार और अर्थव्यवस्था पर असर कम किया जा सके। जब दूसरे मूल्य के बैंक नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो गए, तब दो हजार रुपये को चलन में लाने का उद्देश्य पूरा हो गया। आरबीआई ने कहा कि 2000 रुपये के बैंक नोटों को लाने के उद्देश्य के एक बार पूरा हो जाने के बाद 2018-19 में 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी गई थी। उस समय तक अन्य मूल्यवर्ग के बैंक नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो गए थे। आरबीआई ने यह भी बताया है कि मार्च 2017 से पहले 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों में से लगभग 89 प्रतिशत जारी किए गए थे।


ये रहेगी प्रक्रिया
 दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे। लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी।


Share:

सुप्रसिद्ध भजन गायिका अहाना कृष्ण पाठक की प्रस्तुति 20 मई को▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर भजन संध्या


सुप्रसिद्ध भजन गायिका अहाना कृष्ण पाठक की प्रस्तुति 20 मई को
▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर भजन संध्या 


सागर,19 मई,2023  नगरीय प्रशासन मंत्री मान.भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य में रामबाग मंदिर प्रांगण,बड़ा बाजार में 20 मई दिन शनिवार को भव्य भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम का आयोजन अजय तिवारी देवालचोरी के द्वारा किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के बारे में आयोजक अजय तिवारी ने बताया कि बड़ा बाजार क्षेत्र छोटी वृंदावन के नाम से वैसे ही मशहूर है जहा राधे-राधे नाम वैसे ही वातावरण में गुंजायमान रहता है ।


इसी से प्रेरणा लेकर जन जन के प्रिय नेता और बड़ा बाजार से विशेष लगाव रखने वाले.भूपेंद्र सिंह जी के जन्मदिवस पर ऐसे कार्यक्रम कराने का भाव मन में जाग्रत हुआ। इस अवसर पर क्षेत्र के सभी मंदिरों की सजावट का विशेष ध्यान रखा जाएगा और सभी मंदिरों में प्रसाद वितरण का कार्यक्रम किया जावेगा। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध भजन गायिका अहाना कृष्ण पाठक अपनी प्रस्तुतियां देगी। कार्यक्रम सायं 7 बजे प्रारंभ होगा। 
आयोजक ने भजन संध्या में अधिक से अधिक लोगों से कार्यक्रम में उपस्थित रहकर धर्मलाभ लेने की अपील की है।
Share:

Sagar: नाबालिग को भगा ले जाकर दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को 10 साल की सजा

Sagar: नाबालिग को भगा ले जाकर दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को 10 साल की सजा

सागर । नाबालिग को भगा ले जाकर दुष्कृत्य करने वाले आरोपी राकेष उर्फ रक्कू बंसल को विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट) एवं नवम अपर-सत्र न्यायाधीष श्रीमती ज्योति मिश्रा जिला-सागर की न्यायालय ने दोषी करार देते हुये भा.द.वि. की धारा-376(1) के तहत 10 वर्ष सश्रम कारावास व एक हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। मामले की पैरवी विषेष लोक अभियोजक श्री मनोज कुमार पटैल ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि षिकायतकर्ता/बालिका के नाना ने थाना सानौधा में  इस आषय की रिपोर्ट लेख कराई कि पीड़िता दिनांक 05.11.20 को पारिवारिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने उसके घर आई हुई थी, कार्यक्रम उसके बड़े भाई के मकान से हो रहा था जब वह रात्रि 11 बजे घर पहुंचा तो उसने पूछा कि बालिका कहां है तो बहू ने बताया कि बालिका दिनांक 06.11.20 के दोपहर 1 बजे कार्यक्रम में जाने का कहकर गई थी। फिर उसने व उसके परिवार वालों ने अभियोक्त्री को आसपास व रिश्तेदारों में तलाश किया किंतु उसका कोई पता नही चला तत्पश्चात किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पीड़िता को बहला फुसलाकर भगाकर ले जाने की शंका व्यक्त करते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई। दिनॉक 31.01.2021 को पीड़िता के दस्तयाब होने पर उसके द्वारा बताया गया कि घटना के समय वह अपनी नानी के घर कार्यक्रम में गयी थी, जहां आरोपी रक्कू उर्फ राकेष उसे मिला था। आरोपी रक्कू उर्फ राकेश बसंल ने उससेे कहा था कि उसकेे साथ चले नहीं तो उसके भाई और पापा को जान से मार देंगा फिर आरोपी रक्कू उर्फ राकेष उसे गाड़ी में बैठाकर भोपाल ले गया था। उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-सानौधा द्वारा धारा-363, 366, 376(3), 376(2)(एन) भा.दं.सं. एवं धारा-5(एल) सहपठित धारा-6, 5(जे)(पप) सहपठित धारा-6, 3 सहपठित धारा-4 (2) लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट) एवं नवम अपर-सत्र न्यायाधीष श्रीमती ज्योति मिश्रा जिला-सागर की न्यायालय ने  आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित किया है।
                                                                  
Share:

रक्तदान का रिकार्ड बना:तीन दिन में 1374 यूनिट से अधिक रक्तदान :लखन सिंह▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना: मेयर संगीता तिवारी

रक्तदान का रिकार्ड बना:तीन दिन में  1374 यूनिट से अधिक रक्तदान : लखन सिंह
▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना: मेयर संगीता तिवारी


सागर,19 मई,2023  : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन 20 मई के पूर्व आयोजित 3 दिवसीय रक्तदान शिविर के दूसरे दिन ही सागर जिले के ब्लड बैंकों की भंडारण क्षमता पूर्ण हो जाने पर तीसरे दिन भोपाल के हमीदिया अस्पताल स्थित ब्लडबैंक की टीम को सागर बुलाया गया है। तीसरे दिन रक्तदान शिविर के संचालन व एकत्रित रक्त भंडार को भोपाल ले जाने के लिए भोपाल से 20 लोगों का दल मोबाइल ब्लड बैंक यूनिट के साथ दीपाली परिसर में चल रहे रक्तदान शिविर में आया। तीसरे दिन पत्रकार वार्ता के समय तक 300 यूनिट रक्तदान हो चुका था और रक्तदाताओं का आगमन लगातार जारी था। यदि बीते दो दिनों के आंकड़े को भी शामिल करें तो इस तीन दिवसीय शिविर में 1374 यूनिट से अधिक रक्तदान हो चुका है।
यह जानकारी मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह और मेयर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने  मीडिया को दी। 




रक्तदान का बना रिकार्ड 

मंत्री प्रतिनिधी ने बताया कि हमीदिया ब्लड बैंक के सहप्रभारी व कैंप प्रभारी डा अनिल कनैल और सागर के ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. आर के बिदुआ के अनुसार उनकी जानकारी के अनुसार दीपाली परिसर के इस रक्तदान शिविर में  मध्यप्रदेश में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान का रिकार्ड बनाया है। प्रदेश के बड़े आंकड़ों से तुलना करें तो विगत 24 अप्रैल को बैरागढ़ में संत निरंकारी मंडल ने शिविर आयोजित कर 500 यूनिट रक्तदान किया था। इसी के एक दिन बाद सागर के संत निरंकारी मंडल ने 105 यूनिट रक्तदान किया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित शिविर के सिर्फ दूसरे दिन रक्तदाताओं ने 819 यूनिट व तीनों दिवसों में 1374 रक्तदान करके मध्यप्रदेश में सर्वाधिक रक्तदान का कीर्तिमान बनाया है। रक्तदान के माध्यम से जन्मदिन मनाने का यह अभिनव प्रयोग मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने वर्ष 2012 में आरंभ किया था। 


वर्ष 2018 तक लगभग आठ हजार यूनिट रक्तदान किया जा चुका था। कोविड व पोस्ट कोविड काल की परिस्थितियों में रक्तदान शिविरों की इस पुनीत परंपरा में बाधा आई। वर्ष 2023 से इस परंपरा को पुनः प्रारंभ किया गया है। जिसके सुखद परिणामों से रक्तदान के पवित्र अभियान  को तेज गति मिली है और जागरूकता बढ़ी है। 


मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना :मेयर 

     रक्तदान शिविर स्थल पर आयोजित पत्रकार वार्ता में सागर की महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का व्यक्तित्व व कृतित्व ऐसे ही अनेक प्रेरणादायी कार्यों से निर्मित हुआ है। उनका हमेशा यही संदेश होता है कि देश और समाज के हितार्थ जीवन को जिया जाए और सभी अपने जीवन में छोटा बड़ा सेवा का प्रकल्प अपनाएं। उन्होंने कहा कि इस शिविर में रक्तदान के लिए सागर जिले के अलावा आसपास के जिलों के नागरिकों व भाजपा कार्यकर्ताओं में जिस तरह का उत्साह देखने को मिला है वह अभूतपूर्व और प्रेरणादायक है। सागर नगर निगम परिषद की टीम ने भी बढ़ चढ़ कर रक्तदान किया है।



मंत्री का तुलादान 20 मई को

मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर 20 मई को तीनबत्ती स्थित म्यूनिसिपल स्कूल के पास शाम 6 बजे आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका रक्त से तुलादान किया जाएगा। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं व शुभचिंतकों से तुलादान कार्यक्रम में पधारने की अपील की है। पत्रकार वार्ता का संचालन नवीन भट्ट व संतोष दुबे ने किया। इस मौके पर  लक्ष्मण सिंह,रिशांक तिवारी आदि मोजूद रहे। 

शिविर में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण
भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल से केम्प इंजार्च डॉ. अरूण कनेल के साथ डॉ. मुकेश जाटव, डॉ. शिशिर सहित टेक्निकल, नर्सिंग, पैरामेडिकल एवं मोबाईल ब्लड बैंक स्टाफ के 20 सदस्यों ने कुशलता से शिविर का प्रबंधन संभाला। बुंदेलखण्ड मेडिकल कॉलेज से डॉ. अतुल जैन, डॉ. सौरभ जैन, डॉ. नवीन कुम्हरागढ़े, डॉ. प्रभात पाराशन, डॉ. विकास महावर, डॉ. धर्मेन्द्र पाण्डेय, डॉ. उमेश पटैल सहित आठ सदस्यीय चिकित्सादल ने हिस्सा लिया। सागर जिला चिकित्सालय से केम्प प्रभारी डॉ. महेश जैन के नेतृत्व में डॉ. अनिल जैन, मोकम सिंह राजपूत, प्रीति जैन, प्रवीण दुबे, जगदीश, संतोष पटैल व लेब टेक्नीशियन पाठ्यक्रम के प्रशिक्षुओं ने हिस्सा लिया। 

रक्तदान शिविर के समापन सत्र में मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने रक्तदान किया

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर के समापन सत्र में मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने स्वयं रक्तदान कर अपना कर्तव्य पूरा किया। मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह शिविर की पूर्व तैयारियों से लेकर तीनों दिन लगातार बिना थके व्यवस्थाओं और प्रबंधन में लगे रहे। तीसरे दिन शिविर के अंतिम घंटों में उन्होंने स्वयं रक्तदान कर अपनी जिम्मेदारी निभाई। उनके साथ व्यवस्थाओं में लगे नरेन्द्र सिंह ने रिशांक तिवारी, बंटी श्रीवास्तव व संतोष दुबे की उपस्थिति में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की ओर से जारी रक्तदान का प्रमाण पत्र भेंट किया।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

दर्जनों लोगों ने ली कांग्रेस की सदस्यता, पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने तिरंगा गमछा व तिलक रोरी लगाकर कांग्रेस परिवार में किया स्वागत

दर्जनों लोगों ने ली कांग्रेस की सदस्यता, पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने तिरंगा गमछा व तिलक रोरी लगाकर कांग्रेस परिवार में किया स्वागत

सागर,18 मई ,2023 ,भाजपा सरकार की युवा,किसान व जन विरोधी नीतियों से तंग आकर तथा कांग्रेस पार्टी की रीति नीति से प्रभावित होकर नरयावली विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बम्होरी ढूंढर के दर्जनों लोगों ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी के समक्ष कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को विजय श्री दिलाने का संकल्प लिया।इस दौरान पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी आदि ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाले महेश सिंह ठाकुर, पुष्पेन्द्र सिंह ठाकुर, लेखराज,सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, दीपक नायक, जयेश ठाकुर, नीरज ठाकुर, करन सिंह ठाकुर, राजपाल सिंह,रोहित सेन,इमरान खान, शिव कुमार तिवारी,शेर सिंह,संजय पटैल, अनिल विश्वकर्मा, हरनाम सिंह, मोसम तिवारी,श्रीराम लोधी, आकाश पटैल, जितेंद्र नायक आदि का तिरंगा गमछा व तिलक रोरी लगाकर कांग्रेस   परिवार में स्वागत किया। पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि बूथ कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ होता हैं।भाजपा सरकार में युवा, किसान व आमजन परेशान हैं। उन्होंने भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों का डटकर मुकाबला करने की बात कही।

 कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व सरपंच अवदेश सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह,अशरफ खान, राजा बुन्देला, गोविन्द लोधी, धर्मेन्द्र सिंह, राकेश रजक, धर्मेन्द्र रजक,वीरेन्द्र जैन, दीपक कुर्मी आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।
Share:

बागेश्वर धाम आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा 19 मई से ▪️जैसीनगर में निकलेगी भव्य कलश यात्रा, लाखों श्रद्धालु होंगे शामिल

बागेश्वर धाम आचार्य  धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा 19 मई से 

▪️जैसीनगर में निकलेगी भव्य कलश यात्रा, लाखों श्रद्धालु होंगे शामिल

तीनबत्ती न्यूज
सागर, 18 मई 2023: सुरखी विधानसभा के जैसीनगर में आज बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा के प्रारंभ होने के पूर्व भव्य कलश यात्रा निकाली जायेगी जिसमें लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे यह कलश यात्रा दोपहर 02 बजे से ज्ञानोदय कॉलेज से प्रारंभ होकर जैसीनगर के विभिन्न मार्गों से होते हुये कथा स्थल पर पहुंचेगी जिसमें जैसीनगर सहित सुरखी विधानसभा क्षेत्र एवं जिले भर से श्रद्धालु शामिल होंगे। कलश यात्रा के स्वागत के लिये क्षेत्रवासियों द्वारा जगह जगह पर कलश यात्रा पर पुष्प वर्षा की जायेगी। धूमधाम से कलश यात्रा निकाली जायेगी। 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि आस्था और धर्म के इस महाकुंभ में सभी धर्मप्रेमी बंधु श्रद्धालु अधिक से अधिक संख्या में पधारकर पुण्य लाभ अर्जित करें। श्री हनुमंत कथा आज से प्रारंभ होकर 22 तारीख तक चलेगी जिसमें आप सभी सपरिवार शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित करें। कार्यक्रम को लेकर पिछले एक माह से जोर शोर से जैसीनगर मेें तैयारियां चल रहीं है। सभी श्रद्धालुओं के स्वागत तथा व्यवस्था के लिये 36 समितियां गठित की गई जिसमें 5000 से अधिक कार्यकर्ता व्यवस्था को संभालेगे। भोजन व्यवस्था के लिये 3000 कारीगर तथा 4000 श्रद्धालुओं को भोजन प्रसादी वितरण करने के लिये सहयोग करेंगे। कथा स्थल पर 80 से अधिक भट्ट्यिां लगाईं गई है।


 श्रद्धालुओं को पानी की कोई परेशानी ना हो जिसको देखते हुये 150 से अधिक टेंकर तथा पूरे क्षेत्र में प्याऊ खुलवाये गये हैं। कथा स्थल पर व्यवस्था बनाने के लिये प्रशासन सहित समिति के सदस्य मौजूद रहेंगे इसके अलावा इस विशाल आयोजन में पार्किंग व्यवस्था के लिये अलग से व्यवस्था की गई है जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि यह धार्मिक आयोजन ऐतिहासिक होगा जिसमें लाखों लोग पुण्य लाभ अर्जित करेंगे। गुरूवार को पंडाल तथा जैसीनगर की विभिन्न क्षेत्रों में ध्वज लगाये गये हैं पूरा जैसीनगर बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के स्वागत में सजा दिया गया है।
Share:

SAGAR : एक दिन में रक्तदान का कीर्तिमान बना, दूसरे दिवस 819 लोगों ने रक्तदान किया▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान बना जन अभियान

SAGAR : एक दिन में रक्तदान का कीर्तिमान बना, दूसरे दिवस 819 लोगों ने रक्तदान किया

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान बना जन अभियान


तीनबत्ती न्यूज
सागर18 मई ,2023
:  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान शिविर के दूसरे दिन सागर जिले में एक दिवस में हुए रक्तदान का रिकार्ड बन गया। इस एक दिन में कुल 819 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। रक्तदान के लिए लोगों में अभूतपूर्व उत्साह को देख कर स्पष्ट था कि यह जन अभियान बन गया है। सैकड़ों की संख्या में एकत्रित रक्तदाताओं के पहुंचने से पलंगों और स्टोरेज की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करना पड़ी। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह शिविर स्थल पर सभी रक्तदाताओं से मिले और उन्हें प्रणाम पत्र भेंट किए।


यह मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रति नारीशक्ति का स्नेह और विश्वास है कि शिविर के दूसरे दिवस सागर जिले में एक दिन में कुल रक्तदान एवं महिला वर्ग द्वारा एक दिन में रक्तदान का नया रिकार्ड बना है। कुल 819 रक्तदान एवं 25 महिलाओं द्वारा एक दिन में रक्तदान के इस नये रिकार्ड के पूर्व 2018 में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर आयेजित रक्तदान शिविर में एक दिन में 500 लोगों द्वारा रक्तदान किए जाने का रिकार्ड सागर जिले में था। जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. बिदुआ ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि हम लोगों को इतने बड़े पैमाने पर रक्तदान के लिए विशेष तैयारियां करना पड़ी हैं। पहले दिन पचास पलंगों के एक ब्लाक में रक्तदान हो रहा था। दूसरे दिन 48 पलंगों के साथ ब्लाक नंबर 2 तैयार करना पड़ा।


इस रिकार्ड संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के लोग चकित और उत्साहित दिखे। स्वास्थ्य विभाग के जानकार अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर रक्तदान शिविर में महिला रक्तदाताओं की संख्या सीमित रहती है। लेकिन इस शिविर में जितनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने रक्तदान किया वह देखना नया अनुभव है। महापौर संगीता तिवारी, श्रीमती संध्या भार्गव, वरिष्ठ एमआर चंदन बनर्जी की पत्नी बबीता बनर्जी, पार्षद रेखा नरेश यादव, मनाली जैन, श्रीमती नताशा नेवी जैन, राजीव सोनी पार्षद रानी अहिरवार, उर्मिला सहारे, लवप्रीत गुरोन, सीता कुशवाहा, नजमा खान, पार्वती लोधी, रोशनी कुशवाहा, होली आदिवासी, कुमकुम दांगी, अरूणा कुशवाहा, दृष्टि शिवपुरिया, रिशिता, हिमानी जैन, नीलम सिंह , राहुल साहू, मुकेश साहू, पार्षद अशोक साहू, ने रक्तदान कर सिद्ध किया कि रक्तदान जैसे पुण्य कार्य में महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। इनमें श्रीमती चंदन बनर्जी ने मंत्री श्री सिंह के जन्मदिवस पर पहले के वर्षों में आयोजित सभी रक्तदान शिविरों में रक्तदान किया है।  

मेयर के परिवारजनों ने किया रक्तदान
दूसरे दिन सागर नगर निगम की महापौर डा संगीता सुशील तिवारी, उनके पुत्र सूर्यांश तिवारी और पुत्रवधु प्रीति तिवारी, रिशांक तिवारी ने स्वयं रक्तदान किया साथ ही महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी के नेतृत्व में  नगर निगम के पार्षदों , अधिकारी कर्मचारियों  ने बड़ी संख्या में रक्तदाताओं ने अपनी भागीदारी की। 

निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, रामू ठेकेदार सहित अनेक पार्षदों ने रक्तदान किया। निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। महापौर ट्राफी में हिस्सा लेने वाली क्रिकेट टीमों के बहुत से खिलाड़ी रक्तदान के लिए पहुंचे। बालाजी बस सर्विस के संचालक मनोज सिंह अपने साथ बण्डा व शाहगढ़ से 44 रक्तदाताओं को लेकर शिविर में पहुंचे। उन्होंने अपने बेटे यश सिंह का जन्मदिन का केक भी रक्तदान शिविर स्थल पर काटा।


रक्तदान शिविर के दूसरे दिन  भी कई जिलों से रक्तदाताओं का आगमन जारी रहा। सागर जिले के सभी विकासखंडों के अनेक ग्रामों से रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। खुरई विधानसभा क्षेत्र से आज भी सर्वाधिक भागीदारी रही। सागर नगर के सभी वार्डों से रक्तदाताओं ने हिस्सा लिया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सैकड़ों की संख्या में लगातार आ रहे रक्तदाताओं के लिए शिविर स्थल पर उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अतिरिक्त स्टाफ, पलंग और स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि रक्तदाताओं को रक्तदान के लिए प्रतीक्षा नहीं करना पड़े।


दीपाली स्टाफ ने रक्तदाताओं को पौष्टिक भोजन, फलों के रस के टेट्रा पेक, ब्रांडेड फ्लेवर्ड मिल्क, मिनरल वाटर की आपूर्ति पूरे समय निर्बाध गति से बनाए रखी। जिला चिकित्सालय व बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के साथ नगर की प्राइवेट चिकित्सा संस्थानों की ओर से आज बड़ी संख्या में डाक्टरों, टेक्नीशियनों, नर्सिंग स्टाफ और सहायक स्टाफ ने रक्तदान शिविर की व्यवस्थाएं संभालने के साथ स्वयं भी रक्तदान किया।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इन रक्तदाता वीरांगनाओं के साथ सभी  रक्तदाताओं के प्रति हृदय से धन्यवाद देते हुए कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है। मेरे जन्मदिन के निमित्त इकट्ठा होने वाला रक्त पूरे साल भर सागर के अस्पतालों में रक्त की उपलब्धता बनाए रखता है। बहुत से गरीब जरूरतमंद ऐसे होते हैं जिन्हें केंसर व अन्य व्याधियों में रक्त की आवश्यकता होती है ऐसे में यह रक्त जीवन बचाने का काम करता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी बहिनों ने आज रक्तदान का कीर्तिमान स्थापित किया है। इससे समस्त नारी शक्ति को रक्तदान की प्रेरणा मिलेगी।


सागर की धरती पर आयोजित इस एतिहासिक रक्तदान शिविर में जातपात, लिंग भेद, अमीर गरीब जैसे भेदों से ऊपर उठकर रक्तदान किया। सूची देखने से पता चलता है कि इसमें मुस्लिम, सिख, जैन, क्रिश्चियन सभी शामिल हैं। प्रातः नौ बजे से शुरू हुआ रक्तदान का सिलसिला देर शाम समाचार लिखे जाने तक भी जारी था।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________




Share:

Archive