SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 27 मार्च 2021

विश्व रंगमंच दिवस पर हुई अन्वेषण की प्रस्तुति

विश्व रंगमंच दिवस पर हुई अन्वेषण की प्रस्तुति



सागर।  27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा स्थानीय रविंद्र भवन में शाम 7:00 बजे से कुत्ते नामक नाटक का मंचन किया गया | नाटक में दिखाया गया कि किस तरह एक आदमी जानवर बनकर वहशी हो जाता है | विकृत मानसिकता का आदमी इस हालत में पहुंचता है कि वह किसी स्त्री को स्त्री न समझ कर उसे मात्र एक भोग की वस्तु समझता है | इसी विषय वस्तु के माध्यम से नाटक ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया और नाटक की भूरि-भूरि प्रशंसा की | कोरोना के चलते सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अन्वेषण द्वारा इस नाटक की प्रस्तुति दी गई | नाटक में मुख्य कलाकारों के रूप में करिश्मा गुप्ता, संतोष सिंह दांगी (सरस), प्रवीण केम्या, अतुल श्रीवास्तव, एवं दीपक राय शामिल थे | नाटक के लेखक विजय तेंदुलकर  और नाटक का निर्देशन किया जगदीश शर्मा ने | नाटक में मंच परे के कलाकारों में राजीव जाट, कपिल नाहर, नितिन दुबे, ऋषभ सैनी, सतीश साहू, रविंद्र दुबे कक्का, मनोज सोनी,  झुड़ेले, दीपगंगा साहू, असरार अहमद, आशीष चौबे, अश्वनी साहू, नीतेश लोधी, ऐश्वर्या केशरवानी, चंचल आठिया, उदय सिंह भदौरिया, समर पांडेय, आदर्श नामदेव, शिवा ठाकुर, आयुषी चौरसिया आदि शामिल रहे | नाटक की प्रस्तुति के पूर्व कार्यक्रम के अतिथि प्रसिद्ध लोकगायक हरगोविंद विश्व, थिएटर के वरिष्ठ कलाकार डॉ. राकेश सोनी एवं शास्त्रीय नृत्य से जुड़ीं सुश्री अपर्णा चाचौंदिया उपस्थित थे | अतिथियों सहित नाट्य निर्देशक जगदीश शर्मा ने मां सरस्वती की पूजा व मंच पूजा कर कार्यक्रम की शुरुआत की इसके बाद नाटक का मंचन किया गया | नाटक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दर्शकों से दूरी रखने व मुंह पर मास्क लगाने के लिए बार-बार अनाउंस किया गया जिसका लोगों ने पालन करते हुए नाटक का आनंद लिया |

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साग़र: कोरोना के 35 नए केस मिले, 6 मरीज हुए डिस्चार्ज

साग़र: कोरोना के 35 नए केस मिले, 6 मरीज हुए डिस्चार्ज



सागर। (तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ) । साग़र में कोरोना का वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीते एक साल के अंदर पॉजिटिवों की संख्या 6,000 के पार हो गई है।शनिवार को  35 नए केस सामने आए हैं। वही 6 लोग सवस्घ्य होकर घर वापिस हुए। इनको मिलाकर अब तक 6087 केस दर्ज हो चुके हैं। कोरोना अब तक 154 को लील गया, हालांकि 5581 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी एक्टिव केस होम कवरन्टीन, अस्पतालों में हैं।
उधर कलेक्टर ने क्राइसिस मैनेजमेंट और शांति समिति की बैठक में चर्चाकर नए निर्देश भी जारी किए है। तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर  प्रशाज़न कन्टेनमेंट क्षेत्रो में पहुच रहा है। वही बिना मास्क पर चालानी कार्यवाई जारी है। 

कंटेनमेंट क्षेत्रों में किया गया सैनिटाईजेषन
किया औचक निरीक्षण

कोरोना पॉजिटिव प्रकरण मिलने के पश्चात गोपालगंज, मकरोनिया, केन्ट सहित कई वार्डों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इसके पश्चात संपूर्ण क्षेत्रों में कीटनाशक दवा, सैनिटाइजर एवं पावडर का छिड़काव किया गया। मकरोनिया में कन्टेनमेंट क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया गया और आवश्यक समझाइश दी गई।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, सागर एसडीएम श्री पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे सहित पुलिस बल मौजूद थे।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भूमिहीन आदिवासी को बताया किसान, फर्जी बिजली कनेक्शन के बिल बसूली का भेजा नोटिस ★ पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने विधुत मण्डल के सी.ई. को लिखा पत्र

भूमिहीन आदिवासी को बताया किसान,
फर्जी बिजली कनेक्शन के बिल बसूली का भेजा नोटिस
★ पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने विधुत मण्डल के सी.ई. को लिखा पत्र


सागर ।  विधुत मण्डल नरयावली द्वारा भूमिहीन आदिवासी को किसान बताकर फर्जी बिजली बिल का नोटिस जारी करने का मामला सामने आया है। जहां विद्युत मण्डल नरयावली के सहायक / कनिष्ठ यंत्री के हस्ताक्षर से मान सिंह पिता दुर्ग सिंह आदिवासी निवासी ग्राम मारा थाना नरयावली के नाम 48 हजार 599 रुपये  का 5 हार्श पॉवर के बिजली बिल वसूली का नोटिस जारी किए जाने के मामले में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने विद्युत मंडल के सी. ई. को पत्र लिखकर संपूर्ण प्रकरण की जांच कर दोषियों पर कठोर कार्यवाही किए जाने की मांग की ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


  श्री चौधरी ने सी.ई.को लिखे पत्र में कहा हैं कि मानसिंह आदिवासी के नाम इंच भर भी भूमि नही है। जिसकी पुष्टि हल्का पटवारी द्वारा भी की गई हैं। तथा मानसिंह द्वारा  किसी भी प्रकार के कृषि पम्प कनेक्शन के  लिए आवेदन भी  विधुत मण्डल में नही दिया गया वावजूद इसके विधुत मण्डल नरयावली द्वारा फर्जी विधुत पम्प कनेक्शन का बकाया बिजली बिल की बसूली का नोटिस भेजा गया हैं। उन्होंने कहा है कि इस प्रकरण से यह स्पष्ट होता हैं कि सागर जिले में बेरोकटोक फर्जी बिजली बिलो की बसूली जारी है। जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में वर्दाश्त नही करेंगी। उन्होंने पत्र में माँग करते हुए कहा कि भूमिहीन आदिवासी मान सिंह के प्रकरण को आधार मान कर समूचे जिले में बिल बसूली की जाँच की जावेगी तो बड़ा घोटाला उजागर हो सकेगा।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मई माह में प्रारंभ होंगी स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएँ ★ स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएँ ओपन बुक पद्धति : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव

मई माह में प्रारंभ होंगी स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएँ
★ स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएँ ओपन बुक पद्धति
: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव 
 
भोपाल। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया है कि अप्रैल माह में आयोजित होने वाली सभी प्रकार की परीक्षाएँ अब मई माह में प्रारंभ होंगी। स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नियमित एवं स्वास्थायी परीक्षार्थियों की भौतिक रूप से परीक्षा केन्द्रों में उपस्थिति के साथ मई 2021 में आयोजित होंगी। मंत्री डॉ. यादव ने जनसम्पर्क संचालनालय के सभागार में पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएँ ओपन बुक पद्धति से जून 2021 में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं में नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने निवास में ही रहकर परीक्षा देंगे तथा निकट के निर्धारित संग्रहण केन्द्र में उत्तर पुस्तिकाएं जमा करेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कोरोना के इस कठिन काल में मध्यप्रदेश पहला राज्य होगी जिसने परीक्षाओं का यह कार्यक्रम घोषित किया है। उन्होंने कहा कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लगभग 18 लाख विद्यार्थी इन परीक्षाओं में सम्मिलित होंगे। ऑफलाइन परीक्षाएं कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सम्पन्न कराई जायेंगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

स्नातक अंतिम वर्ष के 4.30 लाख एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के 1.72 लाख परीक्षार्थी प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में शामिल होंगे। स्नातक प्रथम वर्ष में 5.33 लाख एवं स्नातक द्वितीय वर्ष में 5.25 लाख, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के 1.35 लाख परीक्षार्थी प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में शामिल होंगे। वर्तमान में 8 शासकीय विश्वविद्यालयों में 665 परीक्षा केन्द्र के साथ आवश्यकतानुसार अतिरिक्त सहपरीक्षा केन्द्र बनाए जाने के लिये विश्वविद्यालयों को निर्देशित किया गया है। परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बैठेंगे। गृह विभाग स्वास्थ्य विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी निर्देशों का पालन करते हुए समस्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को निर्देश जारी किये गये हैं।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : बुआ-भतीजे की मौत पर अदालत ने 24 लाख का अवार्ड पारित किया

SAGAR  : बुआ-भतीजे की मौत पर अदालत ने 24 लाख का अवार्ड पारित किया


सागर । न्यायाधीश श्रीमती दीपाली शर्मा ने सडक़ दुर्घटना में मृत युवक सौरभ जैन की माँ वंदना जैन को 20 लाख 90 हजार 40 रूपए तथा बुआ मालती के परिजनों को 3 लाख 13 रूपए का अवार्ड पारित किया है.
सवा दो साल पहले सौरभ अपनी माँ वंदना व बुआ मालती को मोटर साईकिल पर लेकर केरबना जिला दमोह रिश्तेदारी में जा रहा था कि प्रहलादपुरा घटिया के पास बस क्रमांक सीजी 04 जीए 9786 के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए टक्कर मार दी थी. जिसमें आयी चोटों के बाद तीनों को बंडा अस्पताल से सागर रैफर किया गया था. जहाँ मकरोनिया स्थित निजी अस्पताल में उपचार हेतु भर्ती कराया गया. बंडा थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी गई थी.
 सौरभ की हालत बिगडऩे पर भोपाल स्थित निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहाँ उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गई थी. वहीं बुआ मालती की मृत्यु भी हो गई थी. आवेदिका की ओर से पैरवी अशोक जैन एड. ने की. सौरभ के माता-पिता वंदना रूपचंद्र द्वारा क्षतिपूर्ति दावा आवेदन सागर न्यायालय में पेश किया गया. जहाँ पर न्यायालय द्वारा आवेदिका वंदना के पक्ष में 20 लाख 90 हजार 40 रूपए तथा मालती के परिजनों को 3 लाख 13 हजार का अवार्ड पारित किया गया. साथ ही दावा प्रस्तुत दिनांक से अदायगी दिनांक तक आवेदिका को सात प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज भी दिए जाने का न्यायालय द्वारा आदेश पारित किया गया है. 

 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कृति तेल के नाम को कॉपी कर मिलता जुलता और नकली तेल बेचने वाली कंपनी पर कार्यवाही

कृति तेल के नाम को कॉपी कर मिलता जुलता और नकली तेल बेचने वाली कंपनी पर  कार्यवाही 

भोपाल। कृति नुट्रिएंट्स लिमिटेड के लीगल एडवाइज़र नवकार एसोसिएट्स के अधिवक्तवाओ अंकुर तिवारी और विश्वजीत अहिरवार और आईपीआर एडवाइज़र विजय सोनी, नम्रता जैन, प्रतीक केशरी द्वारा नक़ल कर रही तेल की कंपनी पर शनिवार को बड़ी कार्यवाही की गई । कंपनी को लगातार शिकायत मिल रही थी की भोपाल की एक कंपनी के द्वारा नव कीर्ति के नाम से तेल बेचा जा रहा है जो की हूबहू कृति के तरह लिखा जाता है ।कंपनी कृति नुट्रिएंट्स लिमिटेड के रजिस्टर्ड व्यापर चिन्ह और रजिस्टर्ड कॉपीराइट (कृति) स्टाइल का गलत उपयोग कर नव कीर्ति के नाम से तेल मार्केट में बेचा जा रहा है।  इसके बाद कृति नुट्रिएंट्स लिमिटेड के लीगल एडवाइज़र नवकार एसोसिएट्स के अधिवक्तवाओ अंकुर तिवारी और विश्वजीत अहिरवार के द्वारा दिल्ली कोर्ट में वाद दायर किआ गया । दिल्ली कोर्ट के द्वारा इस कार्यवाही के लिए 2 लोकल कमिश्नर नियुक्त किये गए ताकि कर्व्यवाही को पूर्ण रूप से पूरा किआ जा सके, नियुक्त लोकल कमिश्नरो पाक्षिल चौधरी, पूजा कोहली ने लोकल पुलिस के सहयोग से डुप्लीकेट मॉल बेच रही कंपनी की दुकान और गोदाम परिसर में पहुंच कर कार्यवाही कर तेल के डिब्बे जब्त किये । लोकल कमिश्नरो की कार्यवाही में पाया गया की वहा पर कृति नुट्रिएंट्स लिमिटेड का रजिस्टर्ड व्यापर चिन्ह और रजिस्टर्ड कॉपीराइट (कृति) का गलत उपयोग कर नव कीर्ति के नाम से तेल बेचा जा रहा है जिसमे लोकल कमिश्नरो के द्वारा सर्च एंड सीज़ कर मॉल सील किया गया। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पन्ना टाईगर रिजर्व : बाघिन पी-6 बनी 10 साल की उम्र में छठवीं बार माँ

पन्ना टाईगर रिजर्व : बाघिन पी-6 बनी 10 साल की उम्र में छठवीं बार माँ

@ दिलीप शर्मा

पन्ना । पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन टी-6 ने 10 साल की उम्र में छठवीं बार शावकों को जन्म दिया है। इस बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है जिन्हें बाघिन के साथ घास के मैदान में अठखेलियां करते हुए देखा गया है। 
इस संबंध में पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने आज जानकारी देते हुए बताया किपन्ना में बाघों को पुनः बसाने की योजना अंतर्गत वर्ष 2014 में बाघिन टी-6 को प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व से पन्ना लाया गया था तब इसकी आयु लगभग 3 वर्ष थी और आज 7 वर्ष की अवधि में छठवीं बार मां बनी बाघिन पी-6 ने पन्ना को अब तक कुल 17 बाघ शावक दिए हैं। बाघों की वंशाबृद्धि में इस बाघिन का विशेष योगदान समझ जा रहा है। उन्होंने बताया कि बाघिन टी-6 और उसके शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं और पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की कुल संख्या 70 से ऊपर जा चुकी है यह तस्वीर सामने आने के बाद से पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साग़र: छात्र से मारपीट , अतिथि शिक्षक को पद से हटाया

साग़र: छात्र से मारपीट , अतिथि शिक्षक को पद से हटाया

सागर । छात्र से मारपीट करने के मामले में अतिथि शिक्षक  सरनाम सिंह लोधी को तत्काल प्रभाव से हटाने की कार्रवाई की गई। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर ने बताया कि गत दिवस मालथोन विकासखंड के शासकीय हाई स्कूल बीकोर कला में पदस्थ अतिथि शिक्षक श्री सरनाम सिंह लोधी द्वारा कक्षा नौवीं के छात्र बलराम अहिरवार के साथ स्कूल न आने पर मारपीट की शिकायत प्राप्त हुई थी ।शिकायत के पश्चात जाँच करने पर संस्था में एसएमडीसी की बैठक आयोजित की गई जिसके प्रस्ताव पर अतिथि शिक्षक श्री सरनाम सिंह लोधी को तत्काल प्रभाव से अतिथि शिक्षक के पद से पृथक किया गया है।    


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------                       

शुक्रवार, 26 मार्च 2021

गौकाष्ठ एवं कंडों के उपयोग से करें इकोफ्रैंडली होलिका दहन

गौकाष्ठ एवं कंडों के उपयोग से करें इकोफ्रैंडली होलिका दहन

साग़र।  पशु चिकित्सालय आगासौद की प्रभारी डॉ सोनल श्रीवास्तव एवं श्री योगेंद्र कुमार माथुर द्वारा  श्री श्याम लक्ष्मी गौशाला लखाहर में पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर  ग्राम सिरचौंपी के सरपंच  थान सिंह ठाकुर ने कहा कि गाय का गोबर हमेशा से ही भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है एवं गौशाला के आत्मनिर्भर संचालन हेतु यह एक बहुत ही अच्छी शुरुआत है। वे प्रारम्भ से ही इस दिशा में प्रयासरत रहे हैं कि गोबर से तैयार कंडों एवं लकड़ियों का अधिक से अधिक उपयोग हो। डॉ श्रीवास्तव ने क्षेत्र के लोगों को गौशाला की संचालक महिलाओं के समूह द्वारा तैयार गौकाष्ठ का उपयोग होलिका दहन के लिए करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि गौकाष्ठ के उपयोग से पेड़ो को कटने से बचाया जा सकता है जिससे पर्यावरण संरक्षण में बहुत सहयोग मिलेगा। गौ अपशिष्टों से तैयार अन्य उत्पाद भी अनेक तरह से उपयोग में लाये जाते हैं। श्री माथुर ने बताया कि वर्तमान में अनेक स्थानों पर गौकाष्ठ का उपयोग होलिका दहन, अंतिम संस्कार एवं अन्य कार्यों हेतु किया जाता है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


 क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों श्रीमती ममता हेमंत ठाकुर, श्री पुष्पेंद्र ठाकुर, श्री विवेक खरे एवं श्री शुभम माली द्वारा कुल २०० किलो गौकाष्ठ एवं ५०० कंडों को होलिका दहन में उपयोग हेतु लिया गया एवं सहयोग राशि को गौशाला के समूह को प्रदत्त किया गया। इस अवसर पर संचालक समूह की सचिव श्रीमती उमा, शशि एवं अन्य महिलाओं द्वारा सभी का धन्यवाद देते हुए गौशाला में तैयार गौकाष्ठ एवं कंडों को भविष्य में भी क्रय करते हुए गौशाला को सहयोग करने हेतु आग्रह किया गया।   इसके साथ ही कोरोना गाईडलाईन के अनुरूप हो होली त्योहार मनाने की अपील की गई


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर: 32 नए केस, छह हजार पार कोरोना का आंकड़ा ★ बढ़ते कोरोना संक्रमण , स्व अनुशासन बनाए रखना अनिवार्य : विधायक : शैलेंद्र जैन ★ कोरोना से बचाव हेतु जन जागरूकता फैलाना जरूरी :विधायक श्री तरवर सिंह लोधी



सागर: 32 नए केस, छह हजार पार कोरोना का आंकड़ा
★ बढ़ते कोरोना संक्रमण , स्व अनुशासन बनाए रखना अनिवार्य : विधायक : शैलेंद्र जैन
★ कोरोना से बचाव हेतु जन जागरूकता फैलाना जरूरी  :विधायक श्री तरवर सिंह लोधी  

★ हमाई होली-हमाओ घर स्लोगन के तहत मनाएं होली त्यौहार :कलेक्टर दीपक सिंह 

★जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

सागर। (तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ) । साग़र में कोरोना का वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीते एक साल के अंदर पॉजिटिवों की संख्या 6,000 के पार हो गई है। शुक्रवार कल 32 नए केस सामने आए हैं। इनको मिलाकर अब तक 6052 केस दर्ज हो चुके हैं। कोरोना अब तक 154 को लील गया, हालांकि 5575 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी एक्टिव केस होम कवरन्टीन, अस्पतालों में हैं।
उधर कलेक्टर ने क्राइसिस मैनेजमेंट और शांति समिति की बैठक में चर्चाकर नए निर्देश भी जारी किए है। 


पढ़े: SAGAR: बढ़ता कोरोना संक्रमण, स्विमिंग पूल,सिनेमाघर,जिम आदि बन्द, आयोजनों में सदस्यों की संख्या होगी सीमित,कलेक्टर ने जारी किए नए निर्देश -

शांति समिति की बैठक में कोरोना नियंत्रण पर चर्चा

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई ।बैठक में सागर विधायक  शैलेंद्र जैन, बंडा विधायक  तरवर सिंह लोधी, कलेक्टर श्री दीपक सिंह , पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह,  नगर निगम आयुक्त   आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन , जिला पंचायत सीईओ इच्छीत  गढ़पाले , एडिशनल एसपी ,सुधीर यादव सहित जनप्रतिनिधि और समाजसेवी , शांति समिति के सदस्य और अधिकारीगण मौजूद थे। 
विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा की यदि कोई  आइसोलेटेड व्यक्ति  घर से बाहर घूमता पाया जाता है  तो उस पर एफ आई आर दर्ज होगी ।  स्व अनुशासन बनाए रखना जरूरी हैं, घर पर रहकर ही होली सहित आगामी त्यौहार मनाएं । बंडा विधायक श्री तरवर लोधी ने कहा की कोरोना से बचाव हेतु जन जागरूकता फैलाना  अनिवार्य है , मास्क का उपयोग करें  और दूसरे लोगों को प्रेरित भी करें ।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
 
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि हमाई-होली हमाओ घर स्लोगन के तहत होली त्यौहार  हम आगामी त्यौहार घर पर ही मनाएं ।  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया की बढ़ते  संक्रमण के मद्देनजर स्थल जैसे कोचिंग संस्थान, स्विमिंग पूल, पार्क  आगामी आदेश तक के लिए बंद रहेंगे । कलेक्टर से सिंह शांति समिति के सदस्यों से सुझाव मांगे  एवं उन पर अमल भी किया गया और साथ ही शासन की कोरोना गाइडलाइन  से सभी सदस्यों को अवगत कराया  ।  समिति के सदस्यों ने आश्वासन दिया कि  होली त्यौहार एवं आगामी त्यौहार  शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही मनाया जाएगा । कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अपील की  होलिका दहन की प्रक्रिया मुहूर्त  के हिसाब से रात 10 बजे के पहले ही संपन्न करें ।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा की बेवजह कोई भी व्यक्ति भीड़ भाड़ स्थानों पर न घूमे, मास्क का उपयोग करें  सुरक्षित रहें घर पर रहें । पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा की जिले में  त्यौहार को लेकर  संपूर्ण कानून व्यवस्था बना ली गई है । होली त्यौहार एवं आगामी त्यौहार  शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही मनाया जाएगा। यदि कोई गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो  सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी । पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा त्योहार घर पर ही मनाएं, और सुरक्षित रहें ।

 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठकें कर जिलेवार रणनीति बनाएँ ,कोरोना की रोकथाम एवं उपचार सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री ★ विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर, सौंसर में भी रविवार को लॉक डाउन ★ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठकें कर जिलेवार रणनीति बनाएँ ,कोरोना की रोकथाम एवं उपचार सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री 

★ विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर, सौंसर में भी रविवार को लॉक डाउन
★ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की
 
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की रोकथाम एवं उपचार सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी ज़िले क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठकें कर जिलावार रणनीति बनाएँ। हमें हर हालत में कोरोना का संक्रमण रोकना है और जिन जिलों में संक्रमण नहीं है या कम है वहाँ संक्रमण नहीं फैलने देना है। विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर तथा सौंसर में भी रविवार को लॉक डाउन रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान और अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा उपस्थित थे।

◾एक सप्ताह में दोगुने हुए प्रकरण

प्रदेश में गत एक सप्ताह में कोरोना के प्रकरण दोगुने हो गए हैं। एक्टिव प्रकरण 11 हजार 168 हैं। कोरोना की गत एक सप्ताह की औसत पॉजिटिविटी दर 6.3 प्रतिशत है, जो देश की साप्ताहिक औसत दर 4.6 से अधिक है।

◾ इंदौर में सबसे ज़्यादा 612 प्रकरण

कोरोना की जिलेवार समीक्षा में बताया गया कि सर्वाधिक नए प्रकरण इंदौर में 612 हैं। भोपाल में 425, जबलपुर में 156, उज्जैन में 83, रतलाम में 65, ग्वालियर में 63, खरगोन में 60, बैतूल में 54, सागर में 44, बड़वानी में 37, छिंदवाड़ा में 35, नरसिंहपुर 33, शहडोल में 27, बालाघाट में 26 और शाजापुर में 22 नए प्रकरण हैं। शेष ज़िलों में 20 से कम प्रकरण हैं।

◾ अस्पतालों में पूरी तैयारी रखें

कोरोना के अधिकांश मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में अस्पतालों में कोरोना के उपचार की श्रेष्ठतम व्यवस्था रखें। आवश्यकता होने पर होम आइसोलेशन से अस्पताल ले जाने की तुरंत व्यवस्था हो।

◾ कोरोना से निबटने की तिहरी रणनीति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए हम तिहरी रणनीति अपना रहे हैं। पहला संक्रमण रोकने के सभी उपाय करना, दूसरा अस्पतालों में कोरोना के उपचार की श्रेष्ठतम व्यवस्था और तीसरा प्रदेश में तेजी से वैक्सीनेशन करवाना, जिससे कोरोना का संकट कम से कम हो सके।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

अर्थ-व्यवस्था को नुकसान पहुँचाए बिना कोरोना नियंत्रण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरा लॉकडाउन अर्थ-व्यवस्था को ध्वस्त और लोगों को बेरोजगार कर देता है। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि अर्थ-व्यवस्था को नुकसान भी न पहुँचे और हम कोरोना के संकट से प्रदेश को सुरक्षित बाहर निकाल पाएँ। इसके लिए जो भी आवश्यक उपाय होंगे, किए जाएंगे।

◾'मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा' अभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जन-जागरूकता बहुत आवश्यक है। इसके लिए प्रदेश में 'मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा' अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत लोगों में मास्क बाँटे जा रहे हैं तथा उन्हें मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है। मास्क पहनने से कोरोना से 90 प्रतिशत सुरक्षा होती है।

◾ घर पर ही मनाये आगामी त्यौहार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए सभी लोग आगामी त्यौहार घर पर ही रहकर पूरी श्रद्धा एवं आस्था के साथ मनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना के 20 से अधिक प्रकरण हैं वहाँ होलीका दहन एवं शबे-बारात प्रतीकात्मक रूप से ही हों। कहीं भी भीड़ नहीं हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

◾ ये सावधानियाँ बरतें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी लोग मास्क अनिवार्य रूप से लगाएँ, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, हाथों को साफ रखें, सेनेटाइज करते रहें तथा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार वैक्सीन अवश्य लगवाएँ। मास्क आपको संक्रमित होने से बचाता है, सोशल डिस्टेंसिंग से आप कोरोना के कैरियर नहीं बनते, सैनिटाइजर कोरोना वायरस को मारता है। वैक्सीनेशन से कोरोना के विरुद्ध आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न होती है। अतः कोरोना से बचने के लिए इन सभी सावधानियों का आवश्यक रूप से पालन करें।

◾ 30 अप्रैल तक गाइडलाइन दरों पर ही रजिस्ट्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 30 अप्रैल तक प्रचलित गाइडलाइन दरों पर ही रजिस्ट्री होंगी, दर नहीं बढ़ाई जाएगी। अतः रजिस्ट्री कराने में जल्दबाजी न की जाए।

◾ समर्थन मूल्य पर खरीदी 27 मार्च से

प्रदेश के उज्जैन एवं इंदौर संभागों में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी 27 मार्च से प्रारंभ हो रही है। शेष संभागों में खरीदी 1 अप्रैल से प्रारंभ होगी। साथ ही सभी संभागों में 27 मार्च से ही चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ हो रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: बढ़ता कोरोना संक्रमण, स्विमिंग पूल,सिनेमाघर,जिम आदि बन्द, आयोजनों में सदस्यों की संख्या होगी सीमित,कलेक्टर ने जारी किए नए निर्देश



SAGAR: बढ़ता कोरोना संक्रमण, स्विमिंग पूल,सिनेमाघर,जिम आदि बन्द, आयोजनों में सदस्यों की संख्या होगी सीमित,कलेक्टर ने जारी किए नए निर्देश




साग़र। (तीनबत्ती न्यूज़ .कॉम ) । साग़र जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते कलेक्टर दीपक सिंह ने धारा 144 के तहत नई गाईड लाईनों के अनुरूप नए दिशा निर्देश जारी किए है। इसके मूताबिक अब आयोजनों को लेकर अनुमति लेना जरूरी होगा। वही इनमे शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या सीमित रहेगी।  शादी समारोह में 50 तथा शव यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति के सम्मिलित होने पर प्रतिबंध रहेगा। उठावना, मृत्यु-भोज आदि कार्यक्रमों में भी 50 से अधिक लोग सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। इन जिलों में स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम आदि बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा। टेक अवे भोजन की व्यवस्था जारी रहेगी। बंद हाल के कार्यक्रम में 50 प्रतिशत हाल की क्षमता (अधिकतम 100 व्यक्ति) सम्मिलित हो संकेंगे। इनका उल्लंघन करने वालो के खिलाफ वैधानिक कार्यवाई होगी।












---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-----------------------------

इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड 2021 में निर्भया सागर ऐप नवाचार हेतु सागर को मिला सेफ सिटी अवार्ड

इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड 2021 में निर्भया सागर ऐप नवाचार हेतु सागर को मिला सेफ सिटी अवार्ड 

सागर: । भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और एग्जीवीशन इंडिया ग्रुप द्वारा प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 24-26 मार्च 2021 तक 6वा स्मार्ट सिटीज इंडीया 2021 एक्सपो का आयोजन किया गया। देश की विभिन्न स्मार्ट सिटीज के साथ ही सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने भी इसमें हिस्सा लिया। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सागर शहर में लिवेविलिटी, सस्टेनेविलिटी व इकाॅनामिक डेवलपमेंट अंतर्गत नागरिकों के जीवन गुणवत्ता में सुधार व नवाचार के बेहतर प्रयासों को इस मंच पर सराहना मिली। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

इसके साथ ही स्मार्ट सिटीज अवार्ड अंतर्गत विभिन्न केटेगरीज में से एक ''सेफ सिटी अवार्ड'' से महिला सुरक्षा हेतु बनाए गए प्रभावी ऐप ''निर्भया सागर मोबाइल ऐप'' के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड से नवाजा गया। अवार्ड वितरण कार्यक्रम में माननीय मंत्री श्री जिवेश कुमार  (सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार सरकार) एवं ज्वाइंट सेक्रेटरी मिस अन्जू भल्ला (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार)  ने सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत को सेफ सिटी अवार्ड से मंच पर सम्मानित किया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत बने ड्राइवर, चलाई बस ★ जैसीनगर -भोपाल बस का किया शुभारंभ

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत बने ड्राइवर, चलाई बस

★ जैसीनगर -भोपाल बस का किया शुभारंभ


@ ब्रजेन्द्र रैकवार 

साग़र । मध्य प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को आप तस्वीरो मे ड्राइवर के रूप में बस चलाते हुए देख रहे होंगे दरअसल यह तस्वीरें सुरखी  विधानसभा के जैसीनगर की है जहां जैसीनगर के लोगो की मांग  शुक्रवार को परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने पूरी की, । इस मौके पर परिव्हनमंत्री गोविंद राजपूत ने खुद कुछ दूरी तक बस चलाई। 
दरअसल जैसीनगर से डायरेक्ट राजधानी भोपाल तक आने-जाने के लिए कोई सुविधा नहीं थी जिसके बाद शुक्रवार को जैसीनगर में दो बसों को हरी झंडी दिखाकर परिवहन मंत्री ने रवाना किया, यह दोनों बस रोजाना तीन चक्कर भोपाल का लगाएंगी,  जिससे जैसीनगर के लोगो को अब राजधानी तक आने-जाने में सुविधा होगी,  इसके साथ ही परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जैसीनगर में अन्य लाखों रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



वही मीडिया से बात करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि जैसीनगर के लोगों को राजधानी तक बसों को चलाने की मांग थी वह आज पूरी हुई इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के नायब तहसीलदार और तहसीलदार जिनकी 30 साल पुरानी मांग थी उसको भी सरकार द्वारा गंभीरता से लिया है और जल्द ही  नायाब तहसीलदार और तहसीलदार को न्यायाधीश संरक्षण अधिनियम का लाभ मिलेगा इसके साथ उन्होंने कहा कि सुरखी  में विकास अब रफ्तार पकड़ रहा है चुनाव में जो वादे किए थे वह सभी वादे पूरे हो रहे हैं!

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

खजुराहो को पुनः कला और संस्कृति के अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र के रूप में स्थापित करेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान खजुराहो के प्राचीन वैभव को वापस लाना ही मेरा प्रयास : केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ★ महाराजा छत्रसाल की पवित्र धरा पर छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का हुआ उद्घाटन

खजुराहो को पुनः कला और संस्कृति के अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र के रूप में स्थापित करेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

खजुराहो के प्राचीन वैभव को वापस लाना ही मेरा प्रयास : केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल

★ महाराजा छत्रसाल की पवित्र धरा पर छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का हुआ उद्घाटन

सागर ।  "छत्ता तेरे राज में,
धक-धक धरती होय।
जित-जित घोड़ा पग धरे,
तित-तित हीरा होय......".

इन पंक्तियों के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराजा छत्रसाल की गरिमा एवं बुंदेलखंड की पवित्र भूमि को नमन करते हुए कहा कि, खजुराहो को पुनः विश्व पटल पर स्थान दिलाने इसे कला एवं संस्कृति के अंतर्राष्ट्रीय केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संपूर्ण भारत वर्ष में अतिथि देवो भवः की परंपरा है। यहाँ मेहमान का सत्कार, आदर और सम्मान से किया जाता है। इस परम्परा को आगे बढ़ाते हुए खजुराहो एवं बुंदेलखंड और मध्य प्रदेश के सभी क्षेत्रों में पर्यटन के विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह पावन भूमि विभिन्न नामों जैसे रत्नगर्भा वसुंधरा, अन्नपूर्णा वसुंधरा और अब टाइगर स्टेट, लैपर्ड स्टेट और गिद्धों के संरक्षण के लिए भी जानी जाती है। यहाँ पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खजुराहो को पर्यटन के आदर्श केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के अनुभव का लाभ लिया जाएगा। इसके साथ ही खजुराहो नृत्य महोत्सव को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का नृत्य महोत्सव बनाने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि केंद्र एवं राज्य शासन के प्रयासों से स्वदेश दर्शन योजना के तहत 51 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से निर्मित यह केंद्र अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। उन्होंने कहा कि महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन में शामिल हुए संपूर्ण देश से आए करीब 141 टूअर ऑपरेटर्स, माईस (मीटिंग्स, इनसेंटिव, कॉन्फ्रेंस एक्जीबिशन) ऑपरेटर्स, इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी ट्रेवल एजेंट्स एवं अन्य स्टेक होल्डर्स से विचार विमर्श कर गहरे मंथन के बाद भविष्य में खजुराहो और मध्य प्रदेश को किस तरीके से माईस (मीटिंग्स, इनसेंटिव, कॉन्फ्रेंस एक्जीबिशन) पर्यटन के लिए विकसित किया जाए तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यहाँ पर्यटन के साथ साथ बिजनेस एवं कॉर्पोरेट मीटिंग आदि आयोजित की जाए, इस पर कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, खजुराहो को देश की 19 आईकॉनिक सिटीज ऑफ इंडिया में से एक सिटी के रूप में चुना गया है। यह इस बात का सबूत है कि बुंदेलखंड पुरासम्पदा के रूप में कितना समृद्ध है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 'होम स्टे', 'ग्राम स्टे' योजना के तहत भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि मानसिक, आध्यात्मिक शांति और नये अनुभवों के लिए महलों में रहने वाले लोग भी झोपड़ियों में रहना चाहते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खजुराहो न केवल कला, संस्कृति बल्कि योग, अध्यात्म और एक परिपूर्ण एवं सुखी मानव का जीवन कैसा हो, इसका प्रमाण देता है।

केन-बेतवा लिंक परियोजना से बदलेगी बुंदेलखंड की तस्वीर और तकदीर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुछ समय पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केन-बेतवा लिंक परियोजना प्रारंभ की गई। जिससे बुंदेलखंड की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदलेगी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में केन-बेतवा परियोजना से जहां एक ओर पानी की समस्या से निजात मिलेगी वहीं दूसरी ओर संपूर्ण बुंदेलखंड हरा-भरा होगा।

प्राचीन संपदाओं पर किये गये अतिक्रमण को सख्ती से हटाएँ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खजुराहो में कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि खजुराहो की प्राचीन संपदाओं एवं तालाबों पर किए गए अतिक्रमण को सख्ती से हटाकर उनका संरक्षण, जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण कराएँ।

बल्लभ भाई पटेल एवं महाराजा छत्रसाल की मूर्ति की जाएगी स्थापित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खजुराहो के महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में बताया कि यहाँ शीघ्र ही राष्ट्रीय एकता के प्रतीक सरदार श्री वल्लभभाई पटेल एवं महाराजा छत्रसाल की भव्य मूर्ति स्थापित की जाएगी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


खजुराहो के प्राचीन वैभव को वापस लाना ही मेरा प्रयास : केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री पटेल

खजुराहो के पुराने वैभव को वापस लाना ही मेरा प्रयास है और इस संबंध में आज प्रातः भगवान मतंगेश्वर के पूजन के वक््त मैंने उनसे भी यही प्रार्थना की है। खजुराहो के शिलालेखों को सहेजकर उन्हें विश्व पटल पर रखा जाएगा। उक्त विचार पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शुक्रवार को खजुराहो में कन्वेंशन सेंटर के लोकार्पण समारोह में व्यक्त किए ।
पर्यटन मंत्री श्री पटेल ने कहा कि खजुराहो की पावन धरती को मैं प्रणाम करता हूँ ,और शपथ लेता हूं कि खजुराहो के प्राचीन वैभव को जब तक वापस लाकर विश्व पटल पर स्थापित नहीं कर लेता तब तक मेरा यह प्रयास निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि खजुराहो के शिलालेखों को सहेज कर उनको विश्व पटल पर स्थापित किया जाएगा। श्री पटेल ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में पर्यटन को हुई क्षति को उभारने के लिए अनेक योजनाएँ प्रारंभ की हैं जिससे पर्यटन के क्षेत्र का विकास होगा और पर्यटन से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।
श्री पटेल ने कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को पुराने समय की संस्कृति एवं धरोहर को दिखाने के लिए पुराने कच्चे मकानों को भी सहेज कर रखना होगा जिससे वे पुराने, कच्चे मकानों की जिंदगी की खुशबू को महसूस कर सकेंगे।श्री पटेल ने कहा कि भारत की संस्कृति को देखने देश विदेश के लोग आते हैं और हमारे देश में ऐसी कई विरासतें हैं जो संपूर्ण विश्व में कहीं नहीं है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कार्यकुशलता को सिद्ध करते कर दिखाया। इटली और अमेरिका जहां स्वास्थ्य की दृष्टि में श्रेष्ठ कहे जाते हैं, कोरोना काल में किसी अन्य देश की मदद नहीं कर पाए। किंतु, हमारे भारत ने 167 देशों को कोरोना वैक्सीन प्रदान कर स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद प्रदान की ।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि, खजुराहो ऐतिहासिक धरोहर है और इससे पूरे देश में ही नहीं पूरे विश्व में मध्यप्रदेश का नाम सुशोभित होता है। उन्होंने कहा कि खजुराहो में जहां एक ओर पर्यटन से रोजगार के अवसर मिल रहे है, वहीं दूसरी ओर विकास के लिए महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश शासन के पर्यटन विभाग के द्वारा भी रोजगार के अवसर सृजित कर मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

खजुराहो में योग का अंतर्राष्ट्रीय केंद्र बनाया जाएगा

खजुराहो सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि, खजुराहो में अंतर्राष्ट्रीय योग केंद्र बनाया जाएगा जिसके माध्यम से पूरे विश्व से पर्यटक आकर मानसिक, आध्यात्मिक शांति प्राप्त कर सकेंगे।श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि खजुराहो का नाम विश्व पटल पर अंकित करने के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा विश्वस्तरीय सुविधाएं स्थापित की जा रहीं हैं।

इस अवसर पर खनिज मंत्री श्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, टीकमगढ़ सांसद  वीरेंद्र कुमार खटीक, कुंवर विक्रम सिंह, सचिव पर्यटन विभाग भारत सरकार  श्री अरविंद सिंह, मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति पर्यटन विभाग का प्रमुख सचिव श्री शिव शेखर शुक्ला, संस्कृति विशेषज्ञ डॉक्टर नवीना जापा, पूर्व अध्यक्ष आईईटीबी श्री प्रणव सरकार, श्री जी कमलावर्धन राव, श्री कमलेश्वर तिवारी सहित संस्कृति विशेषज्ञ, टूअर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट, इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी के प्रतिनिधि आदि मौजूद थे।
 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

गुरुवार, 25 मार्च 2021

साग़र: बढ़ता संक्रमण ,44 कोरोना पॉजिटिव केस मिले, 17 स्वस्थ्य होकर घर वापिस

साग़र:  बढ़ता संक्रमण ,44 कोरोना पॉजिटिव केस मिले, 17 स्वस्थ्य होकर घर वापिस

साग़र। साग़र जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। आज गुरुवार को 44 नए केस सामने आए। दो दिन में आंकड़ा 100 के पार हुआ। वही आज 17 मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस गए। आज आंकड़ा छह हजार के पार हो गया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार होती वृद्धि और लोगों की लापरवाही के चलते जिला प्रशासन अब सख्त रुख अपना रहा है।उधर कलेक्टर दीपक सिंह ने कन्टेनमेंट क्षेत्रो का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यदि ज्यादा बढा तो कुछ प्रतिबंध सख्ती से बढाने पढ़ेंगे । बहरहाल जिले में बीते 11 महीनों में 6022 कोरोना संक्रमित मामले दर्ज हो चुके हैं। तो 154 संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बताया जा रहा है।  

कोरोना अपडेट:

कुल नए पॉजिटव-44

अब तक पॉजिटिव- 6022

कुल मौत- 154

स्वस्थ हुए- 5556


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



लोकायुक्त पुलिस का छापा, रोजगार सहायक के पास ढाई से तीन करोड़ की संपति का खुलासा ★ नौ हजार रूपए प्रतिमाह मिलता था वेतन ,आठ साल से है रोजगार सहायक @ प्रीतिश अग्रवाल,विदिशा से


लोकायुक्त पुलिस का छापा,
रोजगार सहायक के पास ढाई से तीन करोड़ की संपति का खुलासा
★ नौ हजार रूपए प्रतिमाह मिलता था वेतन ,आठ साल से है रोजगार सहायक
 
@ प्रीतिश अग्रवाल,विदिशा से

विदिशा। विदिशा की लटेरी तहसील  की ग्राम पंचायत तिलोनी में पदस्थ रोजगार सहायक करोड़ो का आसामी निकला.है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में आज लोकायुक्त पुलिस की दो टीम ने अलग-अलग जगह कार्यवाई करते हुए ढाई से तीन करोङ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया है। रोजगार सहायक राजन सिंह यादव पिछले आठ सालों से पदस्थ है और वर्तमान में 9 हजार रुपये वेतन मिलता है। लोकायुक्त की इस कार्यवाही से हड़कम्प मचा है। 
लोकायुक्त  इन्स्पेक्टर नीलम पटवा ने बताया कि राजेन्द्र सिंह यादव जो कि रोजगार सहायक के पद पर पिछले आठ साल से पदस्थ था और नौकरी की शुरूआत में 3000 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलता था जो वर्तमान में 9000 रुपए है। जिसकी शिकायत की गई थी कि राजेन्द्र ने आय से अधिक संपत्ति काली कमाई से अर्जित की है और इसी शिकायत के आधार पर जांच शुरू हुई और आज दो टीमो ने कार्यवाई की ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


यह निकली काली कमाई

रोजगार सहायक के पास अभी तक दो जेसीबी मशीन  54 एवं 45 लाख, कई करोड़ों की 50 बीघा से अधिक जमीन , दो मकान लग्जरी कार ,एक ट्रैक्टर ट्रॉली
सोना ,एक लाख नगदी ,एक बाइक 
,मकान सहित कृषि भूमि आदि मिली है। जिसके  खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और जाँच जारी है।  उक्त दोनों स्थानों की कार्रवाई के दौरान आरोपी के पैतृक निवास से लगभग 30 लाख की इन्वेंटरी की गई एवं नगद दो लाख अड़तालिस हजार व वर्तमान निवास से लगभग एक लाख आठ हजार नगद राशि बरामद की गई एवं सोने चांदी के जेवरात बरामद किए गए। 

लोकायुक्त पुलिस में मामला दर्ज

आरोपी राजन सिंह यादव रोजगार सहायक ग्राम पंचायत तीलोनी तहसील लटेरी जिला विदिशा के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जन की शिकायत प्राप्त होने पर शिकायत में लेख आरोपों के सत्यापन पश्चात आरोपी के विरुद्ध थाना विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त भोपाल संगठन भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 13 ( 2) सह पठित धारा 13  1 b के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।  शिकायत के सत्यापन के अनुक्रम में ज्ञात हुआ कि आरोपी राजन सिंह यादव रोजगार सहायक पंचायत तीलोनी तहसील लटेरी जिला विदिशा द्वारा अपने सेवाकाल 2010 से वर्तमान तक की अवधि में वेतन से प्राप्त कुल आय राशी रुपए 6 लाख 94 हजार एवं अन्य ऋणों सहित कुल आय राशि रुपए 97 लाख के सापेक्ष  संपत्तियां कृषि भूमि, प्लॉट ब्रिजा वाहन दो जेसीबी लटेरी क्षेत्र स्थित 2000 वर्ग फीट में मकान कुल व्यय राशि रुपए 2 करोड़ 70 लाख होना पाया गया। आरोपी राजन सिंह यादव की संपत्ति एक करोड़ 19 लाख उसकी आय सेअधिक होना पाई गई । 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोविड-19 के रोकथाम हेतु धारा 144 का उल्लंघन करने पर सागर पुलिस ने की कार्यवाई, कोतवाली में 5 मामले दर्ज


कोविड-19 के रोकथाम हेतु धारा 144 का उल्लंघन करने पर सागर पुलिस ने की कार्यवाई, कोतवाली में 5 मामले दर्ज
साग़र। कोविड-19 के रोकथाम हेतु एवं धारा 144 का पालन कराने हेतु पुलिस अधीक्षक सागर  अतुल सिंह द्वारा सागर जिले के समस्त थाना प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र में व्यापारियों द्वारा प्रतिष्ठानों पर सोशल डिस्टेसिग वाले गोले बनाये जाने एवं प्रतिष्ठनों पर व्यापारी द्वारा मास्क लगाकर बैठने तथा सेनेटाईजर का प्रयोग कर संक्रमण से बचाव हेतु प्लास्टिक शील्ड का प्रयोग कराने हेतु निर्देशित किया गया । 
कुछ व्यापारियों द्वारा आदेश का पालन न करते हुये आदेश का उल्लघन करने, मानव जीवन के लिये संकटपूर्ण कोरोना (कोविड-19) का संक्रमण फैलाने की संभावना होने से स्वयं को एवं ग्राहकों को संक्रमण की चपेट में आने से अपराध धारा 269, 270, 188 ताहि० एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम का अपराध घटित पाये जाने से थाना केन्‍ट पुलिस ने 4 व्‍यापारियों थाना कोतवाली पुलिस ने 5 एवं थाना मोतीनगर पुलिस ने 5 व्‍यापारियों पर प्रकरण पंजीवद्ध किये गये। एवं अन्‍य व्‍यापारियों को चेताया गया कि यदि कोरोना सक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाइडलाइन का पालन नही किया तो प्रकरण कायम कर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

कोतवाली पुलिस ने की प्रभावी कार्यवाही
थाना कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत एसडीएम , सीएसपी , उपायुक्त नगर निगम डॉक्टर खरे जी एवं थाना प्रभारी कोतवाली नवल आर्य  व फोर्स के द्वारा थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत भ्रमण करते हुए रोको ,टोको एवं मास्क लगाओ, अभियान के अंतर्गत कार्रवाई की गई ।जिसमें नंबर (1)हरीश पिता परसराम श्यामनानी उम्र 48 वर्ष निवासी संत कंवर वार्ड थाना मोती नगर की किराना दुकान(२)प्रेम कुमार पिता खूबचंद पुरुष वाणी उम्र 49 वर्ष निवासी सिंधी धर्मशाला के पास सिविल लाइन सागर चाय पान की होटल ( 3) सुनील पिता ईश्वर दास गंगवानी उम्र 40 वर्ष निवासी मादा मल बेकरी के पास शास्त्री वार्ड थाना मोती नगर सागर चाय पान का होटल ( 4 )गिरधारी लाल पिता विजन दास चावला उम्र 60 वर्ष निवासी संत कवर राम बाग सिंधी कैंप थाना मोती नगर किराना दुकान( 5)मोहम्मद रफीक पिता मोहम्मद अयूब खान उम्र 38 वर्ष निवासी काजी मॉल चकरा घाट वार्ड थाना कोतवाली ऑटो चालक  आप सभी के द्वारा धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन एवं उपेक्षा पूर्ण कार्य करते हुए संकट पूर्ण रोग कोरोना का संक्रमण फैलाने की संभावना के मद्देनजर इन इन सभी के विरुद्ध धारा 188 ,279 आईपीसी 51(b ) आपदा प्रबंधन अधिनियम वर्ष 2005 के तहत प्रथक -प्रथक आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कर कार्रवाई की गई है! थाना प्रभारी नवल आर्य ने शाम को भी मास्क लगाने हेतु चालानी कारवाई की। वही लोगो को जागरूक बनाने सन्देश दिया। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR: होम आयसोलेटेड व्यक्ति के घर से बाहर पाए जाने पर होगी पुलिस कार्रवाई , गाईडलाइन का पालन न करने पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान होंगे सील,:कलेक्टर ★ मास्क न लागने और सोशल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील

SAGAR: होम आयसोलेटेड व्यक्ति के घर से बाहर पाए जाने पर होगी पुलिस कार्रवाई , गाईडलाइन का पालन न करने पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान होंगे सील,:कलेक्टर
★ मास्क न लागने और सोशल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील

सागर। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार होती वृद्धि और लोगों की लापरवाही के चलते जिला प्रशासन अब सख््त रुख अपना रहा है। गुरुवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज आयोजित हुई कोविड की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि ऐसे व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में रखा गये है वे यदि घर के बाहर पाए जाते हैं तो उन पर पुलिस कार्रवाई की जाएगी साथ ही शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन न किए जाने पर व्यवसाय प्रतिष्ठानों को त्वरित कार्रवाई करते हुए सील किया जाएगा ।
उन्होंने निर्देश दिए है कि संक्रमित व्यक्ति के घर को एपीसेंटर मानते हुए माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाए जाए एवं उनके घर की बाहर चेतावनी  बोर्ड भी चस्पा किया जावे उन्होंने निर्देश दिए कि चस्पा किए गए बोर्ड में कमांड कंट्रोल सेंटर  का फोन नंबर एवं पुलिस का कंट्रोल रूम का नंबर भी दर्शाया जाए जिससे आइसोलेट किए गए व्यक्ति यदि घर के बाहर पाए जाते हैं तो  बाहर वाले व्यक्ति तत्काल उनकी सूचना देकर उन पर कार्रवाई सुनिश्चित कराएं ।साथ ही संक्रमित व्यक्ति से जुड़े कॉन्टैक्ट हिस्ट्री एवं प्रथम कॉन्ट्रैक्ट व्यक्ति  को भी आइसोलेशन में रखा जाए तथा उन पर निगरानी रखी जाए इस कार्य के लिए स्मार्ट सिटी का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से मॉनिटरिंग की जाएगी।

संक्रमित व्यक्ति के घर के बाहर बड़े फ्लैक्स के द्वारा 'कोविड संक्रमण क्षेत्र' के रूप में लोगों को आगाह करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिस प्रकार से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है उससे यह पक्ष भी सामने आ रहा है कि जनसामान्य द्वारा कोविड गाइडलाइन का पालन न करते हुए लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने सागर वासियों से अपील की है कि वे जागरूकता का परिचय देते हुए संक्रमण को फैलने से रोकें।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश हैं परंतु उनके घर में पृथक कमरा एवं शौचालय उपलब्ध नहीं है तो उन्हें बीड़ी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। इस संबंध में उन्होंने शुक्रवार से बीड़ी अस्पताल को आइसोलेशन वार्ड के रूप में सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सर्वे टीम सक्रिय करने के निर्देश भी दिए हैं जो संक्रमित व्यक्तियों से संबंधित क्षेत्र में जाकर प्रतिदिन सर्वे का कार्य करेगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव टीकाकरण एवं ''मास्क पहने,दो गज की दूरी रखें,धोतें रहें हाथ,भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने बचें''

सागर जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है इससे सर्तकता व सावधानियाँ बरतना अति आवश्यक है।  जैसे मॉस्क पहनना, दो गज की दूरी रखना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, समय-समय पर हाँथ धोतें रहना । स्वयं करें, दूसरे को प्रेरित करते रहें । जागरूकता ही एक बचाव का सरल उपाय है साथ ही कोविड-19 का टीकाकरण कराना भी हैं जरूरी ।
डॉ.सुरेश बौद्ध मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला सागर ने बताया कि  कलेक्टर सागर के निर्देशानुसार जिले की शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में कोविड-19 वैक्सीनेशन निःशुल्क किया जा रहा है।  चिन्हित निजी अस्पतालों में ऑनलाईन पंजीयन के माध्यम से पंजीयन कराये एवं 250 रूपये शुल्क देकर कोविड-19 टीका लगायें जा रहें ।
कोविड-19 वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं आप स्वंय,परिवार व देष को सुरक्षित करने के लिये टीकाकरण अवष्य करायें।  
आमजन से अपील हैं कि कोविड-19 का संक्रमण बढ़ रहा है। सावधानियाँ बरतना बहुत जरूरी है संक्रमण से बचाव हेतु मास्क पहने,बार-बार हाथ धोंतें रहे, रखें दो गज की दूरी,भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें ,जहॉं तक हो सके घर पर रह,ें अतिआष्वयक कार्य हेतु ही घर से बाहर निकलें। यहॉं -वहॉं न थूकें,अन्य सीमावर्ती राज्यों से आने वाले व्यक्ति अपनी जानकारी हेल्पलाईन नं. 7582-242801 पर अवश्य दे, ताकि गाईड लाइन अनुसार (ट्र्ेकिंग/टेस्ट्रि्ंग/ट्र्ीटमेंट एवं आईसोलेट हो ) संक्रमण को रोका जा सकें सभी आमजन शासन की गाईड लाइन का पालन करें आप भी सुरक्षित,परिवार भी सुरक्षित,जिला भी सुरक्षित हो सके
मास्क न लागने और सोषल डिस्टेंस के गोले न बनाने पर 4 दुकानें सील
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक सिंह के निर्देष पर निगम और पुलिस प्रषासन के अमले द्वारा मास्क का उपयोग ने करने और दुकानों पर सोषल डिस्टेंस के लिए गोले न बनाने पर शहर की 4 दुकानों को सील किया गया। साथ ही अग्रिम कार्यवाही हेतु पंचनामा बनाया गया। जिसमें 2 बस स्टेण्ड स्थित चाय और नास्ते, कालीचरण चौराहे पर 1 चाय नास्ता की दुकान, कटरा नया बाजार क्षेत्र में एक खाद्यान सामग्री की दुकान को सील किया गया है।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, सागर एसडीएम श्री पवन बारिया, नायब तहसीलदार श्री अजेन्द्रनाथ प्रजापति सहित पुलिस बल मौजूद था। 

कंटेनमेंट क्षेत्रों में किया गया सैनिटाईजेषन

कोरोना पॉजिटिव प्रकरण मिलने के पश्चात गोपालगंज, मकरोनिया, केन्ट सहित कई वार्डों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इसके पश्चात संपूर्ण क्षेत्रों में कीटनाशक दवा, सैनिटाइजर एवं पावडर का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, सागर एसडीएम श्री पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे सहित पुलिस बल मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

विधि अध्ययन क्षेत्र में आगे बढ़ती सागर की बेटियां ★ प्रतिष्ठित लॉ रिव्यू में सागर के लेखन को स्थान मिला

विधि अध्ययन क्षेत्र में आगे बढ़ती सागर की बेटियां
★ प्रतिष्ठित लॉ रिव्यू में सागर के लेखन को स्थान मिला

विधि अध्ययन के क्षेत्र में सफलता की ओर सधे हुए कदम : आयुषी सेलट



सागर । कु.आयुषी सेलट, सागर के सुनील भाई और श्रीमती विनीता सेलट की,डॉ. हरी सिंह गौर विश्वविध्यालय  से  बी.ए.,एलएल.बी.(ऑनर्स)  में अध्ययनरत 22 वर्षीय होनहार बिटिया हैं ।
आयुषी विधि शास्त्र का अध्ययन संजीदगी से कर रही हैं । सधे हुए कदमों से व्यावसायिक  सफलता की ओर बढ़ रही हैं ।हाल ही में चि.आयुषी के विधि विषयक ब्लॉग को  प्रतिष्ठित  लॉ  रिव्यु मेंं   प्रकाशित किया गया है  । ये लॉ  रिव्यु माननीय जस्टिस दीपक मिश्रा के तत्वावधान में प्रकाशित हो रहा है ।विधि क्षेत्र की नामचीन हस्तियों द्वारा संपादित और माननीय जस्टिस दीपक मिश्रा  के आमुख लेख से सज्जित प्रकाशन Thoughts  of Authors में आयुषी का आलेख "Impact of pandemic on unorganised sector:short term remedies and long term approach" को गरिमामय स्थान मिला है ।
Legal Service India नामक लब्ध प्रतिष्ठ संस्था से आयुषी को विधि क्षेत्र में उल्लेखनीय शोध आलेख "How gender and generations see sexual harassment differently ?" को Legal writers Award दिया गया है ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

आयुषी सेलट विधि अध्ययन क्षेत्र के अलग-अलग विषयों में विभिन्न कोर्स, सेमिनार सफलता पूर्वक अग्रणी स्थिति में पूरे कर रही हैं । आयुषी कम से कम उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में विधि व्यवसाय अभ्यास करने की योजना पर काम कर रही हैं।
देश के प्रतिष्ठित लॉ रिव्यु में सागर की उल्लेखनीय उपस्थिति दर्ज करा के, सागर का  गौरव बढ़ा रहीं आयुषी सेलट को  डॉ. चंचला दवे, श्रीमती वीणा पंड्या,अजय कुमार मेहता, श्रीमती रत्न प्रिया त्रिवेदी, डॉ. विनोद सेलट,आशीष मेहता,कु. श्रुति त्रिवेदी,राजा शुक्ल,अनिल सेलट, पंडित शक्ति मिश्रा आदि ने बधाईयाँ देते हुए उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामनायें व्यक्त की हैं   ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

श्री सराफा एसोसियेशन एवं क्षत्रिय स्वर्णकार संघ के चुनाव के बाद नगर कार्यकारिणी ने इस्तीफा दिया

श्री सराफा एसोसियेशन एवं क्षत्रिय स्वर्णकार संघ के चुनाव के बाद नगर कार्यकारिणी ने इस्तीफा दिया


साग़र। श्री सराफा एसोसियेशन एवं क्षत्रिय स्वर्णकार संघ के चुनाव के बाद पुरानी कार्यकारिणी ने इस्तीफा  दे दिया है। सराफा के नगर अध्यक्ष राजू सोनी बम सचिव महेश सोनी और कोषाध्यक्ष संजय दिवाकर सहित अन्य पदाधिकारियों ने आज मीडिया के सामने यह जानकारी दी और नई कार्यकारिणी के लिए  बधाई देते हुए  उज्जवल भविष्य की कामना की । राजू सोनी बंम नगर अध्यक्ष  ने बताया कि में अध्यक्ष पद पर रहा  अपने कार्यकाल में सराफा व्यापारियों,कारीगरों,
गलाईवालों सभी का अच्छा सहयोग मिला । वर्तमान में नए चुनाव हो जाने के कारण हम लोग ,अपने पद से त्यागपत्र दे रहे हैं । ।इस मौके पर  सुनील बड़ोन्या, गोपाल गणपति ज्वेलर्स, माधव सांचे वाले, विंनोद बड़ोनिया आदि उपस्थित थे।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


धारा 411 सराफा कारोबारियों के लिए परेशानी का कारण

उन्होंने बताया कि कई दफा लोग चोरी के जेवरात बेचने आते है। किसी के माथे पर चोर तो लिखा नही होता है । लेकिन पुलिस  धारा 411 के चलते दुकानदारों को भी आरोपी बनाती है । यह गलत है। जबकि हम लोगो के पास लिखापढ़ी होती है। इसके खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर आवाज भी उठाई है। राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी ने संसद में भी इसे उठाया है। हालांकि इसको लेकर दुकानदार भी सतर्क है। बगैर परिचय के खरीदी नही करते है। 
इन्होंने दिए इस्तीफे

राजू बम, व्रन्दावन सोनी, माधव सोनी सांचे वाले , महेश सोनी पीपल वाले, संजीव दिवाकर, नरेन्द्र सोनी, गोपाल सोनी, विनोद बड़ोन्या, अशोकअग्रवाल, राजेश जैन, जागेश्वर सोनी, संतोष सोनी,
हल्लू सोनी आदि है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 24 मार्च 2021

SAGAR : कोरोना विस्फोट 61 निकले संक्रमित, एक की मौत प्रशासन ने हॉटस्पॉट गोपाल गंज में बनाये कन्टेनमेंट क्षेत्र, ★ स्वीमिंग पूल,सिनेमाघर, जिम आदि बन्द होंगे, आयोजनों में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या होगी सीमित ★ कोरोना संक्रमितो का विस्फोट प्रशासन सतर्क ,जिम्मेदार अधिकारी मौके पर जाकर बना रहे हैं कंटेनमेंट जोन

SAGAR :  कोरोना विस्फोट 61 निकले संक्रमित, एक की मौत प्रशासन ने हॉटस्पॉट गोपाल गंज में बनाये कन्टेनमेंट क्षेत्र,

★ स्वीमिंग पूल,सिनेमाघर, जिम आदि बन्द होंगे, आयोजनों में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या होगी सीमित

★ कोरोना संक्रमितो का विस्फोट प्रशासन सतर्क ,जिम्मेदार अधिकारी  मौके पर जाकर बना रहे हैं कंटेनमेंट जोन

★ कोरोना के आंकड़े छुपा रहा स्वास्थ्य विभाग, करीब 13 केस कल रोक लिए थे

★ मंगलवार को 49 केस थे, डिक्लेयर मात्र 36 केस किये थे घोषित। बुधवार को 48 केस निकले। 61 की सूची आ गई सामने

★  जिले में करीब 11 महीने में 5978 पॉजिटिव केस, 153 की मौत

सागर। (तीनबत्ती न्यूज़.कॉम )। एक तरफ कोरोना मामले में प्रशासन और पुलिस आमजन को संक्रमण का भय दिखाकर डंडे का जोर दिखा रही है, वहीं स्वास्थ्य विभाग कोरोना के आंकड़े दबाने लगा है। बीते रोज करीब 49 केस निकले थे, लेकिन 36 केस घोषित किये गए। इधर बुधवार को मात्र 36 केस निकले जबकि 61 की सूची जारी हो गई। बहरहाल जिले में बीते 11 महीनों में 5978 कोरोना संक्रमित मामले दर्ज हो चुके हैं। तो 153 संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बताया जा रहा है। जबकि मौत के मामले भी दबाये जाने की स्वास्थ्य हलकों से सूचना मिल रही है। 
बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना के 61 कोरोना संक्रमितों की सूची जारी की गई। इसको लेकर विवाद सामने आया है। कारण बुधवार को महज 48 केस निकले थे। इसको लेकर देर शाम तक विभाग में गहमा-गहमी बनी रही। इसी बीच जनसंपर्क विभाग सागर ने 63 का आंकड़ा बता दिया। 
इधर बीएमसी स्तर से 48 कोरोना पॉजिटिव व एक मौत की जानकारी दी गई है। 

कोरोना अपडेट:

कुल नए पॉजिटव-61
अब तक पॉजिटिव- 5978
कुल मौत- 154
स्वस्थ हुए- 5539


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


गोपालगंज पहुचा प्रशासन

बुधवार को कोरोना से 63 संक्रमित व्यक्ति मिलने पर जिम्मेदार अधिकारी मौके पर जा कर कंटेनमेंट जोन बना रहे है ,वही कॉन्टैक्ट हिस्ट्री टेकिंग का कार्य आरंभ कराया गया हैं ।बुधवार की देर  शाम नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले ,सिटी मजिस्ट्रेट  सीएल वर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  विक्रम सिंह उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे गोपालगंज अति संक्रमण क्षेत्र पहुंचकर कंटेंटमेंट ज़ोन बनाना प्रारंभ कराई जा रहै हैं । वही कांटेक्ट हिस्ट्री का कार्य संबंधित दलों के द्वारा प्रारंभ कराया जा गया।गोपालगंज झंडा चौक पर सीमांकन किया गया। सफाई अभियान प्रारम्भ किया,कंटेन्मेंट एरिया बनाया गया।

सीएम ने दिए नए निर्देश

उधर भोपाल में मन्त्री परिषद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिन जिलो में रोजाना 20 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे है वहा दिशा निर्देशों को जारी किया है। उनमें  ग्वालियर, उज्जैन, सागर, विदिशा, बड़वानी और बुरहानपुर में भी प्रतिदिन 20 से अधिक प्रकरण दर्ज हो रहे हैं। ऐसे सभी जिले जहाँ कोविड के साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिशत औसत 20 से अधिक है, वहाँ विवाह समारोह, शव यात्रा, उठावना और मृत्यु-भोज आदि में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों की संख्या को भी सीमित किया जा रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा होली, शब-ए-बारात, ईस्टर और ईद-उल-फितर आदि त्यौहारों को देखते हुए अतिरिक्त स्थानीय प्रतिबंध लागू करने संबंधी सलाह के परिप्रेक्ष्य में राज्य शासन द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं।

रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध

ऐसे जिलों, जहाँ कोविड के साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिदिन औसत 20 से ज्यादा है, में शादी समारोह में 50 तथा शव यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति के सम्मिलित होने पर प्रतिबंध रहेगा। उठावना, मृत्यु-भोज आदि कार्यक्रमों में भी 50 से अधिक लोग सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। इन जिलों में स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम आदि बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा। टेक अवे भोजन की व्यवस्था जारी रहेगी। बंद हाल के कार्यक्रम में 50 प्रतिशत हाल की क्षमता (अधिकतम 100 व्यक्ति) सम्मिलित हो सकेंगे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भोपाल, इंदौर, जबलपुर के साथ ही बैतूल,छिंदवाड़ा,रतलाम और खरगोन में रविवार को लॉकडाउन ★रोजाना 20 से अधिक केसों वाले जिले साग़र ,ग्वालियर, उज्जैन , विदिशा, बड़वानी और बुरहानपुर में स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम आदि बंद

भोपाल, इंदौर, जबलपुर के साथ ही बैतूल,छिंदवाड़ा,रतलाम और खरगोन में रविवार को लॉकडाउन

★ रोजाना 20 से अधिक केसों वाले जिले ग्वालियर, उज्जैन, सागर, विदिशा, बड़वानी और बुरहानपुर में
स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम आदि बंद 
★कोरोना के बढ़ते प्रकरणों के मद्देनजर होली को घरों तक सीमित करना जरूरी : मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan


★ मंत्रि-परिषद के सम्मुख हुआ कोरोना पर प्रस्तुतिकरण
 
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए सतर्कता आवश्यक है। अत: होली के त्यौहार को अपने घरों तक सीमित करते हुए 'मेरी होली-मेरे घर' के सिद्धांत का अनुसरण करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संपूर्ण प्रदेश में गेर, मेले, चल समारोह सहित अन्य सार्वजनिक आयोजन और सार्वजनिक रूप में लोगों का एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रि-परिषद की बैठक के बाद कोरोना पर हुए प्रस्तुतिकरण पर मंत्रि-परिषद के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।

लॉक डाउन के लिए निर्देश जारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर के साथ बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन में कोरोना के प्रकरण निरंतर बढ़ रहे हैं। अतः इन स्थानों पर भी रविवार का लॉक लॉक डाउन रहेगा। ग्वालियर, उज्जैन, सागर, विदिशा, बड़वानी और बुरहानपुर में भी प्रतिदिन 20 से अधिक प्रकरण दर्ज हो रहे हैं। ऐसे सभी जिले जहाँ कोविड के साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिशत औसत 20 से अधिक है, वहाँ विवाह समारोह, शव यात्रा, उठावना और मृत्यु-भोज आदि में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों की संख्या को भी सीमित किया जा रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा होली, शब-ए-बारात, ईस्टर और ईद-उल-फितर आदि त्यौहारों को देखते हुए अतिरिक्त स्थानीय प्रतिबंध लागू करने संबंधी सलाह के परिप्रेक्ष्य में राज्य शासन द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं।

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिन्दवाड़ा, रतलाम और खरगोन में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। लॉक डाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं, उद्योग इकाइयों के श्रमिकों, कर्मचारियों और औद्योगिक कच्चे माल तथा उत्पाद व बीमार व्यक्तियों के परिवहन, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आने और जाने तथा परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए छूट रहेगी।

इन शहरों में 28 मार्च को कोषालय और रजिस्ट्री कार्यालय खुले रहेंगे। इनमें कार्य करने वाले कर्मचारियों और कार्यालयों की सेवा प्राप्त करने वाले नागरिकों के आवागमन पर प्रतिबंध लागू नहीं होंगे। इन सात शहरों में 31 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेज में शिक्षण बंद रहेगा। सभी परीक्षाएँ पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। इनमें प्रतियोगी परीक्षाएँ भी सम्मिलित हैं। परीक्षार्थी तथा परीक्षा के कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को आने-जाने में कोई अवरोध नहीं रहेगा।

रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध

ऐसे जिलों, जहाँ कोविड के साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिदिन औसत 20 से ज्यादा है, में शादी समारोह में 50 तथा शव यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति के सम्मिलित होने पर प्रतिबंध रहेगा। उठावना, मृत्यु-भोज आदि कार्यक्रमों में भी 50 से अधिक लोग सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। इन जिलों में स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, जिम आदि बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा। टेक अवे भोजन की व्यवस्था जारी रहेगी। बंद हाल के कार्यक्रम में 50 प्रतिशत हाल की क्षमता (अधिकतम 100 व्यक्ति) सम्मिलित हो सकेंगे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



जनता के हित में लिए गए हैं फैसले

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता के हित में यह फैसले लिए गए हैं। सात शहरों में 28 मार्च को लॉकडाउन होने के कारण होली दहन तथा शब-ए-बारात को सांकेतिक रूप से मनायें जाने की सहमति दी जा सकेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिलों में होली से पूर्व क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आवश्यक रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए। इन जिलों की क्राईसिस मैनेजमेंट कमेटी धार्मिक स्थलों में लोगों को एकत्रित होने से प्रतिबंधित करने और लॉकडाउन की अवधि रात 10 बजे से प्रात: 6 बजे के स्थान पर रात्रि 8 से सुबह 6 बजे तक करने के संबंध में निर्णय ले सकेगी। केमिस्ट, राशन और खान-पान की दुकानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होंगे।

जिन जिलों में कोविड के साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का औसत प्रतिशत प्रतिदिन 20 से कम है। वहाँ क्राईसिस मैनेजमेंट कमेटी जन-सुनवाई के कार्यक्रम स्थगित रखने और विवाह, अंतिम संस्कार जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की संख्या निर्धारित करने संबंधी निर्णय ले सकेगी।

मंत्रालय में हुए प्रस्तुतिकरण में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान और अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा उपस्थित थे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने भी अपने सुझाव रखे।

भोपाल में 15. 95 प्रतिशत हुआ पॉजिटिविटी रेट

प्रस्तुतिकरण में जानकारी दी गई कि पिछले 7 दिन में प्रदेश के 10 शहरों में प्रकरण लगातार बढ़ रहे हैं। इंदौर में पिछले सात दिन में 317, भोपाल में 299, जबलपुर में 98, बैतूल में 38, रतलाम में 37, ग्वालियर में 36, उज्जैन में 30, सागर में 28, खरगोन में 27 और छिंदवाड़ा में 25 प्रकरण औसत रूप से प्रतिदिन दर्ज किए गए। गत सात दिवस का इंदौर का पॉजिटिविटी रेट 8.47 प्रतिशत, भोपाल का 15. 95 प्रतिशत हो गया है। इसी प्रकार बैतूल का पॉजिटिविटी रेट 14.32 प्रतिशत, जबलपुर का 7.46 प्रतिशत और खरगोन का 8.19 प्रतिशत दर्ज किया गया।

तीन माह में होगा सभी का टीकाकरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण की प्रक्रिया को गति देने और सभी जिलों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने और बिस्तरों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 26 लाख 90 हजार 646 व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है। गत 20 मार्च को एक दिन में 3 लाख 57 हजार 500 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। प्रदेश में प्रतिदिन 3 लाख व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जा रही हैं। प्रति सप्ताह चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। आगामी 3 माह में सभी लक्षित समूहों का टीकाकरण किए जाने की योजना है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive