शनिवार, 26 मार्च 2022

डॉ गौर विवि सागर : एक लड़की का हिजाब में नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल, हिंदू संगठनों ने जताई आपत्ति★ कुलपति ने बनाई छह सदस्यीय जांच कमेटी★ विवि प्रशासन ने की अधिसूचना जारी , धार्मिक आयोजनों को लेकर , होगी कार्यवाई

डॉ गौर विवि सागर : एक लड़की का हिजाब में नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल, हिंदू संगठनों ने जताई आपत्ति
★ कुलपति ने  बनाई छह सदस्यीय जांच कमेटी
★ विवि प्रशासन ने की अधिसूचना जारी , धार्मिक आयोजनों को लेकर , अब होगी  कार्यवाई


सागर। कर्नाटक में हिजाब की घटना अभी शांत नही हुई। ऐसे में एमपी के सागर के डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक छात्रा के नमाज पढ़ने का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।जिसका विरोध करते हुए हिंदू जागरण मंच ने विश्वविद्यालय प्रशासन से शिकायत की है। इस घटना के बाद विवि में हड़कम्प मच गया। विवि प्रशासन ने कर्नाटक हिजाब के  विवाद को देखते हुए तत्काल एक छह सदस्यीय जांच कमेटी बना दी। वही विवि प्रशासन ने अधिसूचना जारी की । जिसमे विवि यप करने पर  कार्यवाई करने की बात कही है। 



हिजाब और अब नमाज को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. कर्नाटक के बाद अब यह मामला मध्य प्रदेश के सागर स्थित डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय तक पहुंच गया. सोशल मीड़िया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है । कल शुक्रवार 25 मार्च को जुमे के दिन एक लड़की विवि में नमाज अदा कर रही है।। दमोह जिले की यह एजुकेशन विभाग की एक छात्रा  भवन में नमाज पढ़ती दिख रही है. वीडियो वायरल होते ही हिंदू जागरण मंच  के अध्य्क्ष डॉ उमेश सराफ ने इस मामले की शिकायत विश्वविद्यालय प्रशासन से की ।डॉ उमेश के अनुसार विवि परिसर में यह गतिविधि गम्भीर है। इस पर कार्यवाई होना चाहिए। 


     * डॉ उमेश सराफ, अध्यक्ष ,हिन्दू जागरण मंच

उधर कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ने बताया इसकी जांच के लिए रख कमेटी बनाई है। साथ छात्र  छात्राओं को निर्देशित किया है जो भी उनकी पूजा आदि है वे अपने घर मे धार्मिक स्थलों पर करे। विवि पठन पाठन के लिए  है। इस घटना के बाद विवि प्रशासन ने अधिसूचना जारी की और एक प्रेस नोट भी जारी किया।



              * कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता

विवि प्रशासन का प्रेस नोट 
दिनांक 25 मार्च 2022 की सायं सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल एक वीडियो के संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन को एक शिकायत प्राप्त हुई है. वायरल वीडियो और घटना की जांच के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने छह सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है. जांच समिति तीन दिवस के भीतर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी और नियमानुसार सुसंगत कार्रवाई की जायेगी. 


 विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री संतोष सोहगौरा द्वारा एक अधिसूचना भी जारी की गई है जिसमें यह निर्देशित किया गया है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राएं पठन-पाठन के अलावा ऐसी कोई गतिविधि न करें और न ही ऐसी गतिविधियों में भाग लें जिससे परिसर में अनावश्यक सांप्रदायिक तनाव का वातावरण निर्मित हो और पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो. सभी छात्र-छात्राएं धर्म से संबंधित अनुष्ठान अपने गृह, आवास अथवा धर्म स्थल पर ही करें जिससे विश्वविद्यालय परिसर में शान्ति, सद्भाव, सौहार्द्र एवं अकादमिक वातावरण बना रहे. छात्र-छात्राओं द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करने एवं अकादमिक वातावरण एवं साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने संबंधी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने पर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी.  विश्वविद्यालय परिसर में अकादमिक वातावरण और साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए समस्त विश्वविद्यालय परिवार प्रतिबद्ध है.    

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



   

 

 

शुक्रवार, 25 मार्च 2022

लोकसभा पटल पर अनुगुंजित हुई डॉ.हरि सिंह गौर को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने की मांग★ शून्यकाल में सांसद राजबहादुर सिंह ने पुरजोर रखी मांग

लोकसभा पटल पर अनुगुंजित हुई डॉ.हरि सिंह गौर को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने की मांग
★ शून्यकाल में सांसद राजबहादुर सिंह ने पुरजोर रखी मांग
नईदिल्ली। लोकसभा पटल पर सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने शून्यकाल के दौरान सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं विख्यात कानूनविद डॉ.हरि सिंह गौर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की पुरजोर मांग रखी ।
सांसद सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष मान.ओम बिरला के माध्यम से उद्बोधन में कहा कि डॉ हरिसिंह गौर एक ऐसी शख्सियत है जो किसी परिचय की मोहताज नहीं है । सागर विश्वविद्यालय की स्थापना डॉ.सर हरिसिंह गौर ने सन 1946 में अपनी निजी पूंजी से की थी । यह भारत का सबसे प्राचीन तथा बड़ा विश्वविद्यालय रहा है । अपनी स्थापना के समय यह भारत का 18 वॉं तथा किसी एक व्यक्ति के दान से स्थापित होने वाला यह देश का एकमात्र विश्वविद्यालय है । उन्होंने अपनी गाढ़ी कमाई से 20 लाख रुपए की धनराशि से अपनी जन्मभूमि सागर में सागर विश्वविद्यालय की स्थापना की तथा वसीयत द्वारा अपनी पैतृक संपत्ति से दो करोड़ रुपए दान भी दिया था । यही नहीं बीसवीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मनीषियों में से एक थे जो कानून, शिक्षा, साहित्य, समाज सुधार, संस्कृति, राष्ट्रीय आंदोलन एवं संविधान निर्माण आदि में भी योगदान दिया
 ।
सांसद सिंह ने शिक्षा, समाज एवं राष्ट्र में किये अतुलनीय योगदान हेतु डॉ. सर हरिसिंह गौर को भारत रत्न देकर बुंदेलखंड वासियों को अनुग्रहीत किए जाने का निवेदन प्रस्तुत किया ।

डॉ.हरिसिंह गौर के लिए क्यों हो रही भारत रत्न की मांग
सागर में एक गरीब परिवार में जन्में डॉ हरिसिंह गौर ने संघर्ष और मुश्किलों में जीवन जीते हुए अपनी शिक्षा पूरी की थी. विदेश में कानून की पढ़ाई कर पूरी दुनिया में अपनी वकालत का लोहा मनवाया था. उन्होंने एक शिक्षाविद के रूप में भी ख्याति अर्जित की. वे दिल्ली यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति थे. नागपुर विश्वविद्यालय के कुलपति रहे और देश का संविधान बनाने में अहम भूमिका निभाई. अपने जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने अपनी पूरी कमाई लगाकर सागर विश्वविद्यालय की स्थापना 1946 में की थी. जिसे 2008 में केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया.

मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न मिलने पर मांग ने पकड़ा जोर

2014 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न दिए जाने के बाद सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ हरिसिंह गौर को भारत रत्न देने की मांग ने जोर पकड़ा. स्थानीय लोगों का तर्क था कि मदन मोहन मालवीय ने चंदा करके विश्वविद्यालय की स्थापना की थी. लेकिन डॉ हरिसिंह गौर ने अपने जीवन की पूरी कमाई दान करके सागर विश्वविद्यालय की स्थापना आजादी के पहले की थी.

मध्य प्रदेश राज्यस्तरीय शतरंज चयन स्पर्धासागर में दिनांक 1अप्रैल से 3 अप्रैल तक

मध्य प्रदेश राज्यस्तरीय शतरंज चयन स्पर्धासागर में दिनांक 1अप्रैल से 3 अप्रैल तक 

सागर । मध्य प्रदेश एडहॉक कमिटी के सदस्य यशपाल अरोरा ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक १ अप्रैल से ३ अप्रैल तक मध्य प्रदेश राज्यस्तरीय शतरंज चयन स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है इस चयन स्पर्धा में १५ कैटेगरी में मध्य प्रदेश की शतरंज टीम चयनित की जावेगी। स्पर्धा में अण्डर 08 ,10 ,12 14 ,16 ,18  बालक अवं बालिका वर्ग में चयन किया जाएगा चयनित 2 -2  खिलाडी मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय स्पर्धा में करेंगे हर ग्रुप में प्रथम 3  स्थानों पर आने वाले खिलाडियों को पुरुष्कार प्रदान किये जाएंगे। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की सीनियर टीम का चयन भी राष्ट्रिय स्पर्धा के लिए किया जाएगा इस स्पर्धा में लगभग 30 जिलों के सीनियर खिलाडी भाग लेंगे व् मध्यप्रदेश की टीम में आने का प्रयास करेंगे स्पर्धा की प्रथम 3  स्थानों पर आने वाली टीम मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व राष्ट्रिय स्पर्धा में करेंगे जो जलगाँव ,महाराष्ट्र में 8  अप्रैल से 13 अप्रैल तक है। इसी कड़ी में 35000  इनामी राशि की 2300 रेटिंग से कम रेटिंग वाले  खिलाडियों की स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा जिसमे मध्यप्रदेश के लगभग 150  खिलाडी भाग लेंगे इस स्पर्धा का नेशनल जयपुर में मई माह में होगा। इस स्पर्धा में प्रथम पुरुष्कार 7000/ होगा वहीँ दूसरा पुरुष्कार 5000 व् इनके आलावा कुल 30 पुरुष्कार होंगे जो खिलाडियों को दिए जाएंगे।

इस स्पर्धा में निर्णायक नेशनल ऑर्बिटर अंकुर सिंह ठाकुर सागर से, नेशनल ऑर्बिटर अमित सोनी बैतूल से, नेशनल ऑर्बिटर  सुश्री सविता श्रीवास्तव भोपाल से रवि श्रीवास्तव भोपाल से ,रोहित श्रीवास्तव दतिया से ,नीतेश जैन इंदौर से होंगे। 

स्पर्धा में राष्ट्रिय अण्डर 10 के विजेता माधवेन्द्र प्रताप शर्मा विशेष आकर्षण होंगे वहीँ सागर से अंचित व्यास , मुरारी लाल कोरी ,डॉ अरविन्द गोस्वामी ,आदित्य तिवारी ,आयुष्मान सैनी ,सुभम पारेता ,अर्श अरोरा सागर की दावेदारी पेश करेंगे। 

सागर के खिलाडी इस स्पर्धा में भाग लेने के लिए सिटी मेर्रिज गार्डन ,अटल पार्क के सामने संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑर्गॅनिशिंग सेक्रटरी श्री प्रेम नारायण अहिरवार (9827378671) और अंकुर सिंह ठाकुर (8793396302 )से संपर्क कर सकते हैं  

                                                      

SAGAR : मोटर साइकिल चोर चढे पुलिस के हत्‍थे , 5 मोटर साइकिल बरामद

SAGAR : मोटर साइकिल चोर चढे पुलिस के हत्‍थे , 5 मोटर साइकिल बरामद

सागर । श्लिस अधीक्षक सागर श्री तरूण नायक द्वारा जिले मे हो रहे संपत्ति संबंधी अपराधों का जल्‍द से जल्‍द पतारसी कर निराकरण करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया था इसी तारतम्‍य मे थाना गोपालगंज पुलिस द्वारा संपत्ति संबंधी अपराधो में अज्ञात. आरोपीयान एवं माल मशरुका पतारसी हेतु प्रआर 117 जनक सिंह एवं हमराह स्टाफ प्रआर 1275 मुकेश, आर 274 प्रदीप शर्मा, प्रआर 265 अमित चौबे के द्वारा मुखबिर की सूचना पर दिनांक 24.3.2022 को कार्यवाही करते हुये शंकर जी के मंदिर के पास जेएडी कालोनी गोपालगंज से संदेही सत्यम पिता कृष्ण कुमार तिवारी उम्र 18 साल निवासी वार्ड क्रमांक लोको थाना कोतवाली दमोह एवं अभिनव पिता जगदीश प्रसाद तिवारी उम्र 18 साल निवासी असाटी वार्ड क्रमांक 01 थाना कोतवाली जिला दमोह को अभिरक्षा में लेकर पूछतांछ किया, जिनके द्वारा दिनांक 8.3.2022 को न्यायालय परिसर सागर से टीव्हीएस स्टार मोटरसाईकिल क्रमांक एमपी 15 एमआर 5203 को चोरी करना एवं अन्य स्थानों से कुल 04 मोटर साईकिले बेचने के उद्देश्य से चोरी करना बताया एवं उक्त चोरी की मोटर साईकिलो को बहेरिया चनाटोरिया टोल प्लाजा के पास झाड़ियो के पास छुपाकर रखना बताया, जिस पर पुलिस द्वारा विधिवत कार्यवाही करते हुये आरोपीयान के कब्जे से कुल 05 मोटर साईकिल को जप्त की गयी एवं आरोपीयान के विरुद्ध शुन 02/22 धारा 41(1)(4),102 द.प्र.स./379 भादवि का इस्तगासा तैयार किया कर आरोपी सत्यम पिता कृष्ण कुमार तिवारी उम्र 18 साल निवासी वार्ड लोको थाना कोतवाली दमोह एवं अभिनव पिता जगदीश प्रसाद तिवारी उम्र 18 साल निवासी असाटी वार्ड क्रमांक 07 थाना कोतवाली जिला दमोह को गिरप्‍तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया।
आरोपीगणो के विरुद्ध जिला दमोह में पूर्व से मोटरसाईकिल के चोरी प्रकरण, हत्या के प्रकरण पंजीबद्ध है एवं दमोह जिले अन्य प्रकरण में वांछित है।
सराहनीय योगदान - प्रआर0 117 जनक सिंह राजपूत, प्र.आर 1275 मुकेश, प्रआर 265 अमित चौबे, आर 274 प्रदीप शर्मा ,आर 758 आशीष गौतम का सराहनीय योगदान रहा है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में शहरी क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशनयोजना में पंजीयन प्रारंभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में शहरी क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशनयोजना में पंजीयन प्रारंभ
  
सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि शहरी क्षेत्रों के असंगठित श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ दिया जायेगा। योजना में पंजीयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। श्री सिंह ने कहा है कि “आजादी के अमृत महोत्सव” में सभी पात्र श्रमिकों का पंजीयन अभियान चलाकर किया जाये। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था में पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ स्ट्रीट वेन्डर, मिड-डे-मील वर्कर, बोझा ढोने वाले, ईट भठ्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, चमड़ा श्रमिक,  दृश्य-श्रव्य बाधित श्रमिक, दैनिक वेतन भोगी, सफाई कर्मचारी, ऑउटसोर्स संस्था द्वारा नियोजित कर्मचारी/सफाई कर्मचारी या इसी तरह के अन्य व्यवसाय में काम करने वाले श्रमिकों को दिया जा सकता है। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास मनीष सिंह द्वारा सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों को इस संबंध में कार्यवाही के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

SAGAR ; पत्नी को जिंदा जलाने वाले पति को आजीवन कारावास

SAGAR ; पत्नी को जिंदा जलाने वाले पति को आजीवन कारावास
 
सागर। न्यायालय- श्रीमान डी.पी. सिंह सिवाच अपर सत्र न्यायाधीश देवरी, जिला सागर के न्यायालय ने आरोपी चंदन सिंह बुंदेला पिता हरनाम सिंह बुंदेला उम्र 65 वर्ष, हाल निवासी संजयनगर, देवरी थाना देवरी जिला सागर को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया गया। राज्य शासन की ओर से वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी ने शासन का पक्ष रखा।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 09.12.2018 को मृतिका को उसके पति अभियुक्त चंदन ने पैसों के लेनदेन पर से विवाद होने पर मिटटी का तेल डालकर आग लगा दी, जिसे ईलाज हेतु प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र देवरी मे ले जाया गया जहां से पीड़िता को सागर रिफर कर दिया था जहां अस्पताल में इलाजरत पीड़िता की मृत्यु हो गई। दिनांक 10.12.2018 को थाना गोपालगंज जिला सागर को सूचना प्राप्त हुई कि उक्त महिला आग में जलने से दिनांक 09.12.2018 को शाम 7ः23 बजे ईलाज हेतु भर्ती की गई थी। जिसकी मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर 0/18 मर्ग सूचना दप्रस की धारा 174 प्रपी 15 लेख की जाकर घटना थाना देवरी की होने से असल कायमी हेतु थाना देवरी को प्रेषित की गई, जहां पर मर्ग क्रमांक 74/18 प्रदर्श प्री 07 के अुनसार पंजीबद्ध कर जांच में ली जाकर, जांच के दौरान यह पाया गया मृतिका के पति आरोपी चंदनसिंह के द्वारा मृतिका को जलाकर मार देना पाने से उसके विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी चंदन सिंह बुंदेला को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया गया।

गुरुवार, 24 मार्च 2022

विश्व क्षय रोग दिवस: मंत्री गोविंद राजपूत ने किया क्षय उन्मूलन के महा- अभियान का शुभारम्भ

विश्व क्षय रोग दिवस:  मंत्री गोविंद राजपूत ने किया क्षय उन्मूलन के महा- अभियान का शुभारम्भ
प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय सागर में क्षय रोग उन्मूलन एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। 

 श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि एक जमाना था जब किसी व्यक्ति को
टीबी (ट्यूबरकुलोसिस) हो जाती थी तो समाज उसे दूसरी दृष्टि से देखता था। छुआछूत की आशंका के चलते उससे सामान्य व्यवहार नहीं रखता था। परंतु,  अब समय के साथ समाज भी जागरूक हुआ है । आधुनिक दवा और चिकित्सकों की विशेष मेहनत के बलबूते इस रोग के प्रति न केवल जन सामान्य की समझ बेहतर हुई, बल्कि रोग के उचित उपचार के द्वारा टीबी के प्रकरणों में भी लगातार कमी दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश ने जब कोरोना महामारी से जंग जीत ली है तो हम टीबी  रोग से क्यों नहीं जीतेंगे । हमारे चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं ने महामारी के कठिन दौर में स्वयं की जान की परवाह किए बगैर लोगों की सेवा की। इसी प्रकार उन्होंने वैक्सीनेशन अभियान और दवाओं के वितरण में भी लगातार अपनी महत्ती भूमिका निभाई। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि इसी प्रकार टीबी उन्मूलन के लिए 24 मार्च से 24 अप्रैल तक चलने वाले महा -अभियान के अंतर्गत हमें कार्य करना होगा।

उन्होंने बताया कि टीबी उन्मूलन की दिशा में कई वर्षों से कार्य किया जा रहा है। लेकिन आज विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर हम सभी यह संकल्प लें कि देश में टीबी का एक भी मरीज न रहे। गांव-गांव में जाकर टीवी के मरीजों को ढूंढे, उन्हें उचित इलाज मुहैया कराएं और भारत को टीबी से मुक्त बनाएं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने भारत को 2025 तक टीबी रोग से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। हमें इस लक्ष्य पूर्ति के लिए लगातार कार्य करते हुए न सिर्फ  सहयोगी बनना  बल्कि टीबी रोग को जड़ से मिटाना है। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने स्वास्थ्य एवं टीबी उन्मूलन की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रशस्ति- पत्र देकर सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला चिकित्सालय की टीबी यूनिट के हेड डॉक्टर सुनील जैन ने टीबी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने टीबी के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि लगातार दो सप्ताह से अधिक समय तक खांसी और बुखार आना, खासकर शाम के समय ज्यादा बुखार आना, खांसी के साथ बलगम में खून आना, भूख न लगना, वजन कम होना, सीने में दर्द रहना, पसीना आना टीवी के लक्षण हैं।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध ने बताया कि टीबी के मरीजों को चिह्नित कर नि:शुल्क इलाज के साथ निक्षय पोषण योजना के तहत मरीज़ के खाते में सीधे  पांच सौ रुपये प्रतिमाह भेजे जाते हैं ,जिससे वह दवाओं के साथ-साथ उचित पोषण भी ले सके। इसके अतिरिक्त डॉक्टर एवं आशा कार्यकर्ता को इलाज़ के लिए मानदेय भी दिया जाता है। शासन के निर्देशानुसार कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) को भी इस अभियान   से जोड़कर जन- जागरूकता के साथ टीबी उन्मूलन की दिशा में विशेष कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर एडीएम श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, डॉ नीना गिडियन, डॉ ज्योति चौहान, आशा कार्यकर्ता एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

टीकमगढ़ : नाबालिग बालिका को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने वाले आरोपी को 3 वर्ष का सश्रम कारावास

टीकमगढ़ : नाबालिग बालिका को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने वाले आरोपी को 3 वर्ष का सश्रम कारावास

जतारा/टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी श्री एन.पी. पटेल ने बताया कि अभियोक्‍त्री के पिता द्वारा इस आशय का आवेदन दिया है कि घटना दिनांक 09.07.2020 की सुबह 4:00 बजे थाना जतारा निवासी फरियादी की पुत्री/अभियोक्त्री आयु 14 वर्ष घर से शौच के लिए गई थी, तो वापस घर नहीं आई, जिसे काफी तलाश करने के बाद भी अभियोक्त्री नहीं मिली। तत्पश्चात् फरियादी के द्वारा थाना जतारा में अभियोक्त्री के गुम हो जाने के संबंध में मौखिक सूचना दी, जिसके आधार पर थाना जतारा में  गुम इंसान कमांक 13/2020 अंतर्गत धारा 174 जा.फौ. के रूप में कायम कर अपराध क्रमांक 243/2020 अंतर्गत धारा 363, 366 भा.द.वि. के तहत् प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीबद्ध करते हुए मामले को विवेचना में लिया गया। गुम इंसान जांच की दौरान दिनांक 16.07.2020 को अभियोक्त्री रेल्वे स्टेशन परिसर भिण्ड म0प्र0 से दस्तयाव की गई,दस्तयावी पंचनामा  तैयार किया गया। 



 अभियोक्त्री से पूछताछ कर उसके पुलिस कथन लेख किए गए। पुलिस के द्वारा अभियोक्त्री का मेडीकल परीक्षण कराए जाने हेतु अभियोक्त्री एवं उसके पिता के द्वारा डॉक्टरी कराए जाने की सहमति नहीं दी गई।तत्‍पश्‍चात अभियोक्त्री को उसके पिता को सुपुर्द किया गया। प्रकरण के विचारण के दौरान  न्यायालय में अभियोक्त्री के कथन लेखबद्ध किए गए, संपूर्ण अनुसंधान उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष पेश किया गया। माननीय अपर सत्र न्‍यायाधीश जतारा द्वारा संपूर्ण विचारण पश्‍चात् पारित अपने निर्णय में कनई कुशवाहा कनई कुशवाहा पुत्र सीताराम कुशवाहा आयु 24 वर्ष निवासी ग्राम सुहारा थाना जतारा को धारा 363 भादवि में 3 वर्ष का सश्रम कारावास  एवं 2000/-(दो हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री सुनील कुमार नामदेव, एडीपीओ द्वारा की गई।

SAGAR: नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने का प्रयास करने वाले आरोपी को दस साल की सजा

SAGAR: नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने का प्रयास करने वाले आरोपी को दस साल की सजा
 
सागर। न्यायालय- श्री प्रमोद कुमार, विषेष न्यायाधीष (पाॅक्सो एक्ट) एवं प्रथम अपर सत्र न्यायाधीष रहली जिला-सागर के न्यायालय ने आरोपी अनिल पिता दामोदर वाल्मीकि उम्र 22 वर्ष निवासी थाना अंतर्गत रहली जिला-सागर को नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने का प्रयास का आरोपी पाते हुए भादवि की धारा 377 सहपठित धारा 511 के अपराध में 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड तथा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 की धारा-3(सी) सहपठित धारा-4 के अपराध में 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया। राजासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक एवं सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी आषीष त्रिपाठी ने की।




घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि घटना दिनांक-10.10.2018 की शाम 07 बजे के समय पीड़ित बालक अपने दोस्तों के साथ चोर सिपाही का खेल खेल रहा था। अभियुक्त अपने घर के पास बैठा था। पीड़ित बालक खेलते-खेलते थोड़ा दूर चला गया तो अभियुक्त आया और पीड़ित बालक के कंधे पर हाथ रखकर अभियुक्त उसे अपने भाई की कुटी की तरफ ले गया और कुटी में पीड़ित बालक को अंदर करके दरवाजा लगा दिया। अभियुक्त ने पीड़ित बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने लगा इतने में अभियुक्त का भाई आ गया तो अभियुक्त पीड़ित बालक को छोड़कर भाग गया। पीड़ित बालक द्वारा अपने माता पिता के साथ थाना रहली में आकर प्रथम सूचना रिपोर्ट लेख कराई। फरियादी की उक्त रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने मामला संदेह से परे प्रमाणित किया। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी अभियुक्त अनिल वाल्मीकि को भादवि की धारा 377 सहपठित धारा 511 के अपराध में 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड तथा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 की धारा-3(सी) सहपठित धारा-4 के अपराध में 10 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया।

देवरी : विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता का हुआ भव्य शुभारंभ, विजेता टीम को मिलेगी 21 हजार रुपये की राशि

देवरी : विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता का हुआ भव्य शुभारंभ, विजेता टीम को मिलेगी 21 हजार रुपये की राशि

देवरीकलाँ। मध्यप्रदेश खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में आयोजित विधानसभा स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ स्थानीय मण्डी प्रांगण में क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव के करकमलों से दीप प्रज्जवलन एवंफीता काटकर किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं जिला क्रीड़ा अधिकारी उपस्थित थे।
उद्घाटन सत्र के अवसर पर आयोजित प्रदर्शन मैचों में देवरी नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आई खेल प्रतिभाओं ने पूरे जोश के साथ अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए उपस्थित समुदाय को रोमांचित किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक सहित जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकारों ने भी कबड्डी कोर्ट में उतरकर अपनादमखम दिख्या।

क्षेत्र में पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने एवं ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सौजन्य से मण्डी परिसर में विधायक कप कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देवरी एवं केसली विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों सहित देवरी नगर की कबड्डी
टीमें भाग ले रही है। 24 मार्च से आरंभ होकर 29 मार्च तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में बालक एवं बालिका वर्ग की टीमों के लिए पृथक पृथक पुरस्कार राशि का निर्धारण किया गया है। दोनो वर्गो में विजेता टीम के लिए 21000 रूपये एवं ट्राफी कप उपविजेता टीम के लिए 11000 एवं ट्राफी कप साथ में ही तृतीय स्थान प्राप्त
टीम के लिए 5100 रुपये एवं ट्राफी कप प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीमों के लिए यह प्रतियोगिता निरूशुल्क है।

खेल प्रतिभाओं की जमावड़े में हुआ टूर्नामेंट का शुभारंभ

विगत 2 वर्षो के लंबे अंतराल के बाद आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता को लेकर नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में उत्साह व्याप्त है। युवा खेल प्रतिभाओं की उपस्थिति में प्रतियोगिता का शुभारंभ कबड्डी प्रतियोगिता के आराध्य देव भगवान वीर बजरंग बली हनुमान जी महाराज की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं पूजन अर्चन कर किया गया। इसके उपरान्त जिला क्रीडा अधिकारी व ब्लॉक खेल समन्वयक देवरी-केसली एवं अन्य उपस्थित अमले द्वारा
मंचासीन समस्त अतिथियों का स्वागत फूलकृमालाओं से किया। अपने संबोधन में उपस्थित खेल प्रतिभाओं एवं जनसमुदाय को बधाई देते हुए क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव ने आयोजन में खिलपाड़ी भावना एवं आफसी भाईचारे की अपील की। बालक-बालिका वर्ग के उपस्थित खिलाडियों से परिचय उपरान्त उपस्थित सभी खिलाडियों को प्रतियोगिता के नियमकृनिर्देशों से अवगत कराया गया। प्रतियोगिता के मैच का शुभारंभ विधायक महादेय द्वारा रेड
डालकर किया गया, जिसमें सामने वाली टीम में शामिल कांग्रेस के जाबाज सिपाही रहे। इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष विजय गुरू, जनपद अध्यक्ष आंचल आठया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एव पदाधिकारियों ने शिरकत की।

प्रदर्शन मैचों में खिलाड़ियों ने दांव पेंच दिखाकर रोमांचित किया

उद्घाटन दिवस में आयोजित प्रदर्शन मैचों में खेल प्रतिभाओं ने अपने पेशेवर दांव पेंच और तकनीक का प्रदर्शन
करते हुए उपस्थित समुदाय को रोमाचिंत किया। बालिका एवं बालक वर्ग के प्रदर्शन मैचों के दौरान खिलाड़ियों
के जोश एवं अद्भुत प्रदर्शन ने उपस्थित समुदाय को तालिया बजाने पर मजबूर कर दिया। ग्रामीण एवं नगरीय
क्षेत्र में लंबे समय से तैयारी कर रहे कबड्डी खिलाड़ियों के लिए इस आयोजन का लंबे समय से इंतजार था, आयोजन
के शुभारंभ के बाद अब क्षेत्र में खेल हलचल में इजाफा होगा।


 25 मार्च को आयोजित होगा क्वालीफायर राउंड
प्रतियोगिता के सभी क्वालीफायर मैच 25 मार्च को सुबह 10 से आयोजित होंगे जिसमें देवरी एवं केसली विकासखण्ड
के ग्रामीण क्षेत्रों सहित देवरी नगर की प्रतिभागी टीमों के मध्य मैच खेले जायेंगे। उपस्थित टीमों के मध्य प्रथम, द्वितीय व तृतीय
चक्र में मैच कराए जाएंगे। जिसमें सेमीफाइनल व फाइनल की टीम निकलकर आएगी। फाइनल मैच का आयोजन
निर्धारित दिनांक से पहले भी किया जा सकता है। क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव ने खिलाडियों के उत्साह वर्धन हेतु
समस्त क्षेत्रवासियोें को आमंत्रित किया है। साथ ही समाचार पत्र के माध्यम से सभी को आमंत्रित होने का अनुरोध
किया है।

SAGAR : कल शुक्रवार से होगी जल सप्लाई सुचारू, विधायक शैलेंद्र जैन ने राजघाट का किया निरीक्षण

SAGAR : कल शुक्रवार से होगी जल सप्लाई सुचारू, विधायक शैलेंद्र जैन ने राजघाट का किया निरीक्षण


सागर ।विधायक शैलेंद्र जैन ने राजघाट पहुंचकर पेयजल सप्लाई के लिए चल रही जली हुई मोटरों की मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया और अधिकारियों से यथा स्थिति जानी, उल्लेखनीय है कि होली एवं पंचमी के अवसर पर लगातार 3 दिन के अंदर राजघाट जल आवर्धन योजना की दो मोटर जल गई थीं  और एक मोटर पूर्व में जल गई थी,अभी वर्तमान में सिर्फ एक मोटर संचालित है जिस पर 24 घंटे लगातार कार्य किया जा रहा है अभी वर्तमान में राजघाट पर चार मोटर रखी हुई है जिनमें दो मोटर चालू रहती हैं और दो मोटर स्टैंड बाय मोड पर होती हैं लगातार 3 मोटर जलने के कारण यह असुविधा उत्पन्न हुई है।






  विधायक जैन ने बताया कि विगत दो-तीन दिनों से लगातार दिन-रात मोटर सुधारने का कार्य चल रहा है हमने सिंगरौली से वाइंडिंग करने वाले लोगों को बुला लिया था जो लगातार कार्य कर रहे हैं और ऐसी उम्मीद है कि आज रात तक एक मशीन की बाइंडिंग पूर्ण हो जाएगी और हम कल से सुचारू रूप से जल सप्लाई कर सकेंगे उन्होंने बताया कि इसके अलावा तीन मोटर टाटा कंपनी के द्वारा लगाई जा रही हैं जिसकी कास्टिंग कंप्लीट हो गई है और लगभग 1 सप्ताह में हम इन मोटरों को भी शुरू कर लेंगे इसके बाद हमारे पास लगभग 7 मीटर हो जाएंगे यह हमारे लिए सुचारू जल सप्लाई के लिए पर्याप्त संसाधन होंगे उन्होंने एक सुखद खबर बताते हुए कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले इसी अवधि में हमारा राजघाट 2 मीटर अधिक है ऐसा प्रतीत हो रहा है कि हमें इस वर्ष भीषण गर्मी में भी  जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।
निरीक्षण के दौरान विजय दुबे ,रामाधार तिवारी ,अकील खान , एई सुधीर मिश्रा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

सागर स्मार्ट सिटी ने हासिल की देश में 28वीं रैंक, MP में तीसरी रैंक

सागर स्मार्ट सिटी ने हासिल की देश में 28वीं रैंक, MP में तीसरी रैंक

सागर। 24 मार्च 2022 देशभर की 100 स्मार्ट सिटीज के बीच जारी होने वाली रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी ने 28वीं रैंक हासिल की है। यह प्रदेश की सभी राउंड की सात स्मार्ट सिटी में भोपाल और इंदौर के बाद प्रदेश में तीसरे नंबर पर है।
विभिन्न मापदंडों पर जीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट की जाने वाली जानकारी के आधार पर यह रैंकिंग जारी होती है। इन मापदंडों में पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं, फंड ट्रांसफर और फंड यूटिलाइजेशन, आउटपुट फ्रेमवर्क, एडवाइजरी मीटिंग, इंटर्नशिप पूर्ण कराना, प्रोजेक्ट वर्क आर्डर और परफार्मेंस आदि शामिल किया जाता है। गुरुवार को जारी की गई रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी की देशभर में रैंक 28वीं रही, जबकि इसी साल फरवरी में यह 42वीं रैंक पर था। एक साल पहले फरवरी 2021 में सागर की रैंक 71वीं थी। 





इसका मतलब है कि सागर स्मार्ट सिटी केन्द्र सरकार द्वारा तय मापदंडों पर तेजी से कार्य कर रही है। सभी प्रोजेक्ट पर एक साथ काम किया जा रहा है और उनकी नियमित मानिटरिंग विभिन्न स्तर पर हो रही है। रैंकिंग के मुताबिक देशभर की 100 स्मार्ट सिटी में लखनऊ और आगरा के साथ सागर ऐसी स्मार्ट सिटी है, जिसे एनआईपी, ओओएमएफ, एससीएएफ और ट्यूलिप इंटर्नशिप कैटेगरी में पूरे नंबर प्राप्त हुए हैं। 
गुरुवार को जारी नई रैंकिंग में उज्जैन की वर्तमान रैंक 35, जबलपुर 39, ग्वालियर की 71 और सतना की 85 रैंक है। वहीं भोपाल की रैंक 1 और इंदौर की रैंक 2 है।

लाखा बंजारा झील:दोनों झीलों में एक भी नाले से नहीं आएगा गंदा पानी★ 41 से अधिक छोटे- बड़े नालो को किया टैप

 लाखा बंजारा झील:दोनों झीलों में एक भी नाले से नहीं आएगा गंदा पानी
★  41 से अधिक छोटे- बड़े नालो को किया टैप 
सागर। सागर झील में मिलने वाले 41 छोटे- बड़े गंदे नालों के कारण दूषित होता था। सागर स्मार्ट सिटी ने लाखा बंजारा झील कायाकल्प परियोजना के तहत इन सभी नालों को अब टैप कर दिया है। अब इनका गंदा पानी झील में मिलने के बजाय सीधा बाहर निकल जाएगा। लाखा बंजारा झील में चल रहा नाला टैपिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। छोटी झील एवं बड़ी झील में मिलने वाले सभी 41 से अधिक छोटे-बड़े नालों को टैप कर झील से बाहर करने के लिए पाइप लाइन से जोड़ा गया है, जिससे इन नालों के द्वारा बहकर आने वाले गंदे पानी को झील में मिलने रोका जा सके और झील का जल स्वच्छ रखा जा सके। 



झील के किनारे आवश्यकता अनुसार 700 एमएम, 900 एमएम और 1200 एमएम डाया के पाइपों की लाइन बिछाकर इन सभी नालों को टैप कर जोड़ा गया है। इस पाइप लाइन से होकर सारा गंदा पानी ग्रेविटी के माध्यम से बहता हुआ मोंगा बधान से बाहर निकलने लगा है।
बिछाई गई पाइप लाइन की सफाई के लिए निश्चित दूरी पर मैन होल चैम्बर बनाए गए हैं। साथ ही इनलेट चैम्बर भी बनाए गए हैं, जिससे इस पाइप लाइन की साफ-सफाई सुगमता से की जा सकेगी और नालों से बहकर आने वाला गंदा पानी निर्बाध पाइप लाइन से होकर बाहर निकलता रहेगा। झील स्वच्छ रहेगी और निर्मल नीर का उपयोग हम सब कर सकेंगे।

बुधवार, 23 मार्च 2022

टाटा एवं सीवर प्रोजेक्ट के काम तेजी से डबल शिफ्ट में करे : विधायक शेलेन्द्र जैन

 टाटा एवं सीवर प्रोजेक्ट के काम तेजी से डबल शिफ्ट में करे :  विधायक शेलेन्द्र जैन

सागर । नगर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार की उपस्थिति में टाटा एवं सीवर प्रोजेक्ट के अंतर्गत चल रहे कार्यो की समीक्षा हेतु ली गई बैठक में निर्देश दिये कि टाटा जब तक पुराने खोदे गये स्थानों पर पाईप लाईन बिछाकर उसकी टेस्टिंग और उसके बाद रि-स्टोरेशन नहीं कर देते तब तक नये स्थान पर खुदाई का कार्य प्रारंभ ना किया जाय।  कार्य में तेजी लाने हेतु दोनों एंजेसियॉं डबल शिफ्ट में कार्य करायें और परकोटा रोड पर पाईप लाईन बिछाये जाने के कार्य को रात्रि 10 से प्रारंभ कर सुबह तक किया जाय ताकि नागरिकों को यातायात में परेशानी ना हो।




बैठक में विधायक श्री जैन ने निर्देश देते हुये कहा कि टाटा रि-स्टोरेशन का कार्य गुणवत्ता से करायें और कार्य के पश्चात् स्थान पर जो गिट्टी आदि छोड़ दी जाती है उसकी सफाई भी करायी जाये तथा जहॉ काम किया जा रहा है उसकी जानकारी से निगमायुक्त के साथ मुझे भी अवगत करायें ताकि यह पता रहे कि यह कार्य किस एंजेसी के द्वारा किया जा रहा है।
बैठक में विधायक श्री जैन ने सीवर प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाये गये जोन क्रमांक 3 के अंतर्गत पगारा रोड पर बन रहे पंपिंग स्टेशन जो लगभग बनकर तैयार है 10 अप्रैल तक ट्रायल रन करने और प्रति सप्ताह एक वार्ड के हाउस होल्ड कनेक्शन को सीवर लाईन से जोड़ने का लक्ष्य दिया है।




बैठक में निगमायुक्त श्री अहिरवार ने टाटा कंपनी द्वारा किये जा रहे कार्यो में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा है कि वर्तमान में मौसम में दिन में गर्मी बढ़ती जा रही है इसलिये दोनों शिफ्टों में कार्य किया जाय विशेषकर रि-स्टोरेशन का कार्य रात्रि में किया जाय ताकि वाहनों के आने जाने से उसमें क्षति ना पहुॅचे। बैठक में कार्यपालन यंत्री श्री विजय दुबे, सहायक यंत्री श्री संजय तिवारी, टाटा कंपनी एवं सीवर प्रोजेक्ट के इंजीनियर एवं अधिकारी उपस्थित थे।

MP: एक लाख 15 हजार 564 प्रधानमंत्री आवास (शहरी) मंजूर, हितग्राहियों के खाते में अंतरित होंगे 2889 करोड़ रुपये

MP:  एक लाख 15 हजार 564 प्रधानमंत्री आवास (शहरी) मंजूर,  हितग्राहियों के खाते में अंतरित होंगे 2889 करोड़ रुपये


सागर। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बीएलसी घटक में एक लाख 15 हजार 564 हितग्राहियों के आवास स्वीकृत किये गये हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आवासों की स्वीकृति पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान और केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी का आभार व्यक्त किया है।




नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि इन आवासों के लिये केन्द्र और राज्य के अंश के रूप में आवास बनाने के लिये हितग्राहियों के खाते में 2889 करोड़ रुपये अंतरित किये जायेंगे। प्रधानमंत्री आवास (बीएलसी) बनाने के लिये हितग्राहियों को ढाई लाख रुपये की अनुदान राशि दी जाती है। श्री सिंह ने बताया है कि 197 नगरीय निकायों के हितग्राहियों के लिये यह आवास स्वीकृत किये गये हैं।
उल्लेखनीय है कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने गत 17 मार्च को नई दिल्ली में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री श्री पुरी से भेंट कर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लंबित प्रस्तावों को स्वीकृत करने का आग्रह किया था।


गौर विवि : EMRC की डॉक्यूमेंट्री ‘महायात्रा’ नई दिल्ली फिल्म फेस्टिवल में चयनित

 

गौर विवि  : EMRC की डॉक्यूमेंट्री ‘महायात्रा’ नई दिल्ली फिल्म फेस्टिवल में चयनित   


सागर. बुधवार ,23 मार्च. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के एजुकेशन मल्टीमीडिया रिसर्च सेन्टर (ईएमआरसी) द्वारा निर्मित लघु वृत्तचित्र (शार्ट डॉक्यूमेंट्री) ‘माहायात्रा : यूनिटी इन डाइवर्सिटी’ सर्वश्रेष्ठ 100 में चयनित हुई है. फिल्म का प्रदर्शन नई दिल्ली में आयोजित 5वें फिल्म महोत्सव (एनडीएफएफ) में 18 मार्च, 2022 को किया गया था. इस फिल्म फेस्टिवल में 40 देशों की 607 फिल्मों एवं डॉक्यूमेंट्रीज को शामिल किया गया था. जिसमें से 30 देशों की 100 श्रेष्ठ फिल्मों का चयन किया गया है. पटकथा लेखक एवं निर्देशक भरतेश जैन ने बताया कि 35 मिनट की अवधि की ‘महायात्रा’ शीर्षक से बनी डॉक्यूमेंट्री ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की थीम पर बनी है और इसे फिल्म फेस्टिवल में प्रतियोगिता की श्रेणी में नामांकित किया गया है. प्रतियोगिता के पुरस्कारों की घोषणा आयोजकों द्वारा 27 मार्च 2022 को की जाएगी. 




MP: एक लाख 15 हजार 564 प्रधानमंत्री आवास (शहरी) मंजूर, हितग्राहियों के खाते में अंतरित होंगे 2889 करोड़ रुपये

अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन खजुराहों में 27-28 मार्च को, ★प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व विधायक सुनील जैन को मिली आयोजन की जिम्मेदारी

केंद्र के निदेशक डॉ. पंकज तिवारी ने बताया कि पूर्व में भी ईएमआरसी को फिल्म निर्माण में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं. इस डॉक्यूमेंट्री में विश्वविद्यालय और नागालैंड विश्वविद्यालय के बीच एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत आयोजित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों को शामिल करते हुए निर्मित किया गया है. यह सांस्कृतिक विविधता में एकता का संदेश देती है. केंद्र की पूरी टीम की लगन का परिणाम है कि हम श्रेष्ठ 100 इंट्री में अपनी जगह बना पाए हैं. अंतिम परिणाम की प्रतीक्षा है. दिल्ली फिल्म महोत्सव-एनडीएफएफ 2022 समिति के सदस्यों एवं  प्रशासनिक परिषद ने फिल्म के निर्देशन हेतु बधाई दी है. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सफलता हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की हैं.

 

डा.राम मनोहर लोहिया की जयंती पर किया उन्हे स्मरण


डा.राम मनोहर लोहिया की जयंती पर किया उन्हे स्मरण

सागर । सागर के संजय ड्राइव रोड पर स्थित लोहिया पार्क पर आज डा.राममनोहर लोहिया की जयंती पर उन्हे श्रृद्धासुमन अर्पित कर उन्हे स्मरण किया गया।नागरिक संघर्ष मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डा.लोहिया अमर रहे के जयकारों के साथ-साथ आज ही के दिन शहीद हुये भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरू और उनके साथियों को श्रृद्धासुमन अर्पित करके शहीदों की जय-जयकार के गगन भेदी नारे लगाये गये।
डा.राममनोहर लोहिया को याद करते हुये मोर्चा के संयोजक डा.बद्रीप्रसाद जैन ने कहा कि लोहिया जी का जीवन उच्चतम आदर्शों का जीवन था।उन्होने 57 वर्ष के जीवन मे ही स्वतंत्रता संग्राम में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई और साथ-साथ आजादी के बाद भी राजनीति के मूल्यों को स्थापित करने के लिये अपना अमूल्य योगदान दिया,लोहिया जी की सप्त क्रांतियों का उल्लेख भी इस अवसर पर किया।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि डा.लोहिया को आज हम.सब याद करते है और अपने श्रद्धा सुमन उनके चरणों मे अर्पित करते है, हम सभी लोहिया जी को उतना नही जा पाये जितना हम सबको जानना चाहिये था। रघु ठाकुर को धन्यवाद देते हुये कहा कि लोहिया पार्क की स्थापना के बाद लोहिया जी को नई पीढी के लोग जानने लगे है और यह सब हम सबके लिये प्रशंसा की बात है। आज का समय डा.लोहिया के आदर्शों पर चलने का समय है।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कांग्रेसी रामकुमार पचौरी और आभार सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने माना। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सागर विश्वविद्यालय से डा.जे.के.जैन,पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस सुरेन्द्र सुहाने,पप्पू गुप्ता,वरिष्ठ भाजपा नेता लालचंद घोषी,विनोद तिवारी,पकंज सिंघई, नितिन पचौरी,अतुल तोमर,चिकी एंथोनी ,कपिल पचौरी,अतुल मिश्रा,मुनीर भाईजान ,मनोज,कृष्णानंद द्विवेदी,कपिल शुक्ला, दुर्गेश रैकवार आदि उपस्थित रहे।

तिलकगंज अग्निकांड का असर, तीन माह के अंदर समस्त लकड़ी टाल होंगे शहर से बाहर★ विस्थापित नहीं होने पर नहीं कर सकेंगे कारोबार, प्रशासन करें लगातार लकड़ी टालों की मानिटरिंग : कलेक्टर

 
तिलकगंज अग्निकांड का असर,  तीन माह के अंदर समस्त लकड़ी टाल होंगे शहर से बाहर
★ विस्थापित नहीं होने पर नहीं कर सकेंगे कारोबार, प्रशासन करें लगातार लकड़ी टालों की मानिटरिंग : कलेक्टर 


सागर 23 मार्च, 2022। विगत दिनों तिलक गंज में हुई भीषण आगजनी की घटना के तत्काल पश्चात जिले के संवेदनशील कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बुधवार को शहर के समस्त लकड़ी टाल संचालकों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की। बैठक में आम सहमति और चर्चा उपरांत स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि समस्त लकड़ी टालों को 3 माह के अंदर फर्नीचर क्लस्टर सिद्धगुवां में शिफ्ट किया जाए। विस्थापित नहीं होने पर वे पुरानी जगह कारोबार नहीं कर सकेंगे। शहरवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए और भविष्य में किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए यह निर्णय आवश्यक है।
राजस्व निरीक्षक 5 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार ,लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई


कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि, नये फर्नीचर क्लस्टर क्षेत्र में समस्त आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएं। बैठक में नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, डीएफओ श्री नवीन गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, उद्योग विभाग की महा प्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे, तहसीलदार श्री आदर्श जैन, सुश्री सोनम पांडे समस्त लकड़ी टाल संचालक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि विगत दिनों शहर में हुई भीषण आगजनी की घटना के पश्चात शहर के लकड़ी टाल सहित अन्य संवेदनशील संस्थानों को अन्यत्र विस्थापित किया जाना है। इस परिपेक्ष्य में आज लकड़ी टाल संचालकों की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त ट्रांसपोर्ट नगर, मैकेनिक नगर और डेयरी विस्थापन भी प्रक्रियाधीन है। जिले वासियों के हित में किए जा रहे यह सभी कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

 बैठक में निर्देश दिए गए कि, फर्नीचर क्लस्टर क्षेत्र सिद्धगुवां में 3 माह के अंदर समस्त लकड़ी टालों को विस्थापित किया जाए। यहां समस्त आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे पेयजल, सड़क, विद्युत सहित अन्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि शहरवासियों को सुरक्षा प्रदान करना हम सभी का प्रथम दायित्व है और इसके लिए हमें हर हाल में 3 माह के अंदर सिद्धगुवां क्षेत्र में
विस्थापित होना ही होगा। उन्होंने कहा कि जब तक समस्त टाल विस्थापित नहीं होते तब तक सिटी मजिस्ट्रेट, नगर पुलिस अधीक्षक एवं तहसीलदार लगातार उक्त क्षेत्रों में कार्यों की मॉनिटरिंग करें। मॉनिटरिंग करते समय समस्त टालों में फायर सेफ्टी के उपकरण, फायर ब्रिगेड आने जाने के लिए सुगम रास्ता, विद्युत सप्लाई की उचित व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर शहरवासियों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि जो टाल व्यापारी विस्थापित नहीं होंगे वे कारोबार नहीं कर सकेंगे। अन्यथा की स्थिति में प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सख्ती के साथ कारोबार को बंद किया जाएगा।

बैठक में श्री दिनेश पटेल, श्री विजय भूषण वर्मा, श्री नरेंद्र पाल सिंह, श्री संदीप अग्रवाल, श्री राजीव अग्रवाल, श्री दीनदयाल यादव, श्री विजय पटेल, श्री अंकित, श्री शिवकुमार, श्री धर्मेंद्र पटेल आदि लकड़ी टाल व्यापारी उपस्थित थे।

अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन खजुराहों में 27-28 मार्च को, ★प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व विधायक सुनील जैन को मिली आयोजन की जिम्मेदारी

अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन खजुराहों में 27-28 मार्च को, 
★प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व विधायक सुनील जैन को मिली आयोजन की जिम्मेदारी 
सागर। देश की आजादी के पूर्व गठित की गई जैन समाज की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतवर्षीयदिगंबर जैन परिषद का इस वर्ष शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। इस संस्था का गठन 1923 मेंहुआ था। इस अविस्मरणीय अवसर पर परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन मप्र शाखा द्वारा खजुराहो में आयोजित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यह गौरव मप्र को लगातार दूसरी बार प्राप्त हुआ है। अधिवेशन का मुख्य एजेंडा राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव करना है। 
यह जानकारी परिषद के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जैन ,महामंत्री कमलेश जैन, पदाधिकारी निधि जैन, शकुंतला जैन, विनीत जैन और प्रशांत जैन ने पत्रकारों से चर्चा में दी। इस अवसर पर होली मिलन समारोह भी आयोजित किया गया । 
प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व विधायक सुनील जैन बताया कि परिषद समाज और धर्म सेवा के क्षेत्र में कई तरह के कार्य कर रही है। खजुराहो में 28 वाँ अधिवेशन है। यहां पर तैयारियां हो चुकी है। 




परिषद के पदाधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल के चलते दो वर्ष तक परिषद की गतिविधियां एवं अधिवेशन आयोजित नहीं हो पाए। परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जीवनलाल जैन का आकस्मिक निधन होने के कारण श्री चक्रेश जैन, दिल्ली को कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में सर्व सम्मति से यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई
थी। परिषद के संविधान के अनुसार नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव खजुराहो में 27 एवं 28 मार्च होगा। आयोजन के पहले दिन यानी 27 मार्च को परिषद की महिला शाखा का राष्ट्रीय अधिवेशन होगा। जबकि 28 मार्च को संस्था का चुनाव संपन्न कसया जाएगा। आयोजन के दौरान कोरोना काल में देशभर की जैन संस्थाओं के डॉक्टर्स, नर्सिग स्टाफ के अलावा अन्य सामाजिक व्यक्तियों द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समाजसेवा के माध्यम से जो भी उल्लेखनीय कार्य किए हैं। उनके सम्मान का कार्यक्रम भी होगा। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

आयोजन का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार : 27 मार्च को सर्वप्रथम राष्ट्रीय प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक के पश्चात दोपहर में महिला परिषद का राष्ट्रीय सम्मेलन होगा। 28 मार्च को परिषद की नव नियुक्त कमेटी के पदाधिकारियों की मीटिंग एवं सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। खजुराहो में होने वाले इस वृहद अधिवेशन में देशभर
के लगभग 300 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारीपरिषद के मप्र शाखा के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक सुनील जैन को सौंपी गई है। अधिवेशन में प्रमुख रूप से कार्यकारी अध्यक्ष चक्रेश जैन (दिल्ली), महामंत्री अनिल जैन (दिल्ली) ए.के. जैन महिला कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, विमला जैन जबलपुर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शकुंतला जैन
सागर, महिला परिषद की प्रांतीय अध्यक्ष सरला समरिया इंदौर, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष संस्थान, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित अन्य प्रांतो के अध्यक्ष शामिल होंगे। हरियाणा से अशोक जैन, महाराष्ट्र से एसपी जैन, दिल्ली से सीपी जैन, उत्तरांचल से सतीश जैन समेत अन्य प्रांतों के अध्यक्ष शामिल होंगे। 



इस कार्यक्रम को उत्साहपूर्वक मनाने महिला परिषद की अनेक पदाधिकारी श्रीमती डॉ. आशा जैन, नूतन नाहर, ममता जैन, श्रीमती निधि जैन एवं मप्र परिषद के प्रदेश महामंत्री कमलेश जैन, प्रदेश प्रचार मंत्री विनीत जैन तालेवाले संभागीय अध्यक्ष अनिल जैन नैनधरा, महामंत्री अजित जैन नीटू, अंकित जैन हिन्नौद,  प्रदेश पदाधिकारी मनोज सेठ
जबलपुर, देवेन्द्र जैन, कपिल फौजदार होशंगाबाद, अशोक जैन भोपाल, राजीव जैन आरएस, संदीप बहेरिया, दिनेश सिंघई, जिला प्रचार मंत्री सुमेर जैन, संभागीय प्रचार मंत्री देवेन्द्र फुसकेले, सागर जिलाध्यक्ष प्रशांत समैया, आशीष जैन, ऋषि जैन, समीर जैन ने परिषद के इस महत्वपूर्ण
अधिवेशन को सफल बनाने की अपील की है

मंगलवार, 22 मार्च 2022

टीकमगढ : नाबालिग बालिका से दुष्कर्म के आरोपी को 20 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ : नाबालिग बालिका से दुष्कर्म के आरोपी को 20 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी श्री एन०पी० पटेल ने बताया कि फरियादिया/अभियोक्त्री की मां ने थाना बल्देवगढ़ में इस आशय की रिपोर्ट लेख करायी कि दिनांक 24.12.18 को उसकी लडकी अभियोक्त्री घर पर थी, वह अपने कुंआ खेत पर गयी थी, वह शाम 5:00 बजे घर आई तो देखा कि अभियोक्त्री घर पर नहीं है, फिर उसने अभियोक्त्री की तलाश गांव, मोहल्ला में जाकर की, तो कोई पता नहीं लगा, उसे मोहल्ले के बच्चों ने बताया कि अभियोक्त्री करीब 1:00 बजे दिन में अकेली कहीं चली गयी है, उसे संदेह है कि उसका भतीज दामाद सुनील अहिरवार उसकी बच्ची अभियोक्त्री को बहला फुसलाकर भगाकर ले गया है।
अभियोक्त्री की मां द्वारा थाना बल्देवगढ़ में प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध करायी गयी। विवेचना के दौरान अभियोक्त्री को दस्तयाब किया गया। अभियोक्त्री का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया। अभियोक्त्री के न्यायालय में धारा 164 दं.प्र.सं. के कथन अंकित कराये गये। अनुसंधान के दौरान घटना स्थल का नक्शामौका तैयार किया जाकर साक्षीगण के कथन अंकित किये गये। अभियोक्त्री की उम्र से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किये गये। अभियुक्त को गिरफ्तार कर चिकित्सीय परीक्षण कराया गया। अभियुक्त एवं अभियोक्त्री का रक्त सैंपल जप्त किया गया। अभियोक्त्री एवं अभियुक्त का डी.एन.ए. प्रोफाइल तैयार करने हेतु पहचान फार्म तैयार कर डी.एन.ए. परीक्षण हेतु भेजा गया। जांच उपरांत प्रकरण में डी.एन.ए. रिपोर्ट प्राप्त हुयी। अनुसंधान पूर्ण होने के पश्चात् अभियुक्त के विरूद्ध थाना बल्देवगढ़ के अपराध कं 483/18 धारा 363, 366, 376, भा.दं. सं. तथा धारा 3/4, 5/6 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के अंतर्गत दंडनीय अपराध का विचारण किये जाने हेतु अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया। माननीय विशेष न्‍यायालय पॉक्‍सो एक्‍ट द्वारा उक्‍त प्रकरण में संपूर्ण विचारण पश्‍चात् पारित अपने निर्णय में मामले में आयी अभियोजन साक्ष्‍य एवं डीएनए रिपोर्ट के आधार पर आरोपी सुनील अहिरवार को धारा 376(1) भादवि एवं  3/4 पॉक्‍सो एक्‍ट में  दोषसिद्ध पाया जाकर धारा 376(1) भादवि में 20 वर्ष का कठोर कारावास एवं 10000/-(दस हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री जैनेन्‍द्र कुमार जैन, जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा की गई।

अखिल भारतीय असाटी समाज ने मंत्री भूपेंद्र सिंह का किया अभिनंदन★ खुरई में असाटी समाज के सामुदायिक भवन की स्वीकृति

अखिल भारतीय असाटी समाज ने मंत्री भूपेंद्र सिंह का किया अभिनंदन
★ खुरई में असाटी समाज के सामुदायिक भवन की स्वीकृति


खुरई। अखिल भारतीय असाटी समाज की ओर से यहां आयोजित एक भव्य समारोह में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह का उत्कृष्ट मंत्री अवार्ड मिलने पर नागरिक अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने खुरई में असाटी समाज के भवन के लिए भूमि तथा निर्माण हेतु राशि आवंटित करने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए।
ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि धर्म, संस्कृति और परंपराओं से जुड़कर चलने वाला समाज का बंधन सबसे मजबूत बंधन होता है। मध्यप्रदेश में छोटे-छोटे व्यवसायों से जुड़े असाटी समाज ने अपनी मेहनत, सेवाभावना और मिलनसारिता से अपनी पहचान बनाई है। सबसे घुलमिल कर शांति और सद्भाव से रहना इस समाज की विशेषता और सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि हमें ईश्वर ने मानव जीवन दिया है जिसमें हम सेवा और कल्याण के कार्य कर सकें। इससे समाज के लाभ के साथ मन और आत्मा को संतोष मिलता है। जीवन में एक वृक्ष लगाने से ही सबको जीवन में छाया, फल, जल संग्रहण सब मिल जाता है। इसलिए अपनी क्षमतानुसार समाज के लिए कुछ छोटा बड़ा अच्छा कार्य करते रहें।




मंत्री भूपेंद्र सिंह ने समाज को संदेश देते हुए कहा कि हमारे किए हुए सभी कामों का बही खाता ईश्वर के पास रहता है। हमें जीवन में ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे बाद में कठिनाइयों और पश्चाताप करना पड़े। वाणी का संयम, मधुरता और श्रेष्ठ शब्दों का चयन जीवन में आगे बढ़ने के सूत्र हैं। यह सारे संस्कार भारत भूमि और हिंदू संस्कृति की विशेषताएं हैं। देश में मुगल आए, अंग्रेज आए और चले गये लेकिन हमारी संस्कृति अक्षुण्ण रही जिसको पूरी दुनिया स्वीकारती है। यह भारत की धर्म और संस्कृति का ही जादू है कि हमारे नेता नरेंद्र मोदी जी को आज पूरी दुनिया सबसे मजबूत नेता के रूप में



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारे पास कोई भी व्यक्ति भाव, अभाव और प्रभाव इन तीन कारणों से ही आता है। किसी अभाव से आए आगंतुक की मदद करने में हम सक्षम न भी हों तब भी हम उससे प्रेम के दो शब्द तो बोल ही सकते हैं। कोई हमारे प्रभाव के कारण आज तो अभिमान नहीं करना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने असाटी समाज के भवन की स्वीकृति के साथ ही खुरई के ब्रजमोहन मंदिर का शेष जीर्णोद्धार कार्य भी शीघ्र कराए जाने की घोषणा मंच से की।
कार्यक्रम को प्रेमप्रकाश असाटी, असाटी समाज के राष्ट्रीय संरक्षक अशोक गुप्ता, राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र असाटी, दमोह नगरपालिका की पूर्व अध्यक्ष मालती असाटी, बंडा के मुरारी लाल असाटी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में श्रीमती शशि असाटी, समाज के युवा अध्यक्ष अंकुर असाटी, मनोहरलाल असाटी, विवेक असाटी, प्रेमप्रकाश, रामशंकर व उमाशंकर असाटी, ओमप्रकाश असाटी, पवन असाटी सहित खुरई की लगभग पूरी असाटी वैश्य समाज ऑडिटोरियम में उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन पत्रकार धर्मेंद्र असाटी ने किया।

एक करोड़ की लागत से बनेगी चंदेल वार्ड में लिंक रोड, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भूमिपूजन किया

खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज यहां के भगवान दास चंदेल वार्ड में शासकीय अस्पताल से आवास कालोनी को जोड़ने वाली लिंक रोड का भूमिपूजन कर निर्माण कार्य आरंभ कराया। नगरपालिका खुरई द्वारा एक करोड़ रुपए की लागत से बनाई जा रही इस बहु उपयोगी सड़क के भूमिपूजन समारोह में अपने संक्षिप्त उद्बोधन में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने स्थानीय निवासियों से कहा कि आप सभी की इच्छा के अनुरूप यह लिंक रोड बनाई जा रही है जिससे आपको शीघ्र आवागमन में बहुत सुविधा होगी। कार्यक्रम स्थल पर मंत्री श्री सिंह ने स्थानीय निवासियों की समस्याओं को भी सुना और निराकरण के लिए संबधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिए।

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की हडताल 17 वाँ दिन , हडताल का समर्थन करने पहुंचे BJP विधायक प्रदीप लारिया

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की हडताल 17 वाँ दिन , हडताल का समर्थन करने पहुंचे BJP विधायक प्रदीप लारिया


सागर।  प्रदेश व्यापी आंगनबाडी कार्यकर्ताओ/सहायिकाओं की निरंतर 17 दिनों से जारी हडताल में पहुंचे नरयावली के भाजपा विधायक प्रदीप लारिया ने हडताल का समर्थन करते हुए कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिका शासकीय कर्मचारियों की भाति महनत और लगन से कार्य करती है जिन्हें शासकीय वेतन भोगी घोषित करने मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा पर अमल कराने, मैंें माननीय मुख्यमंत्री जी से मिलकर मांगों को पूरा कराने का प्रयास करूगा। उन्होनें चिलचिलाती धूप में हडताल कर रही आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के प्रति सहानुभूति जताते हुए देर से आने पर सभी से हाथ जोडकर माफी मांगी और कहा कि जब भी मेरी जरूरत हो मैं तत्पर हाजिर हो जाउगा। 



शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी ने कहा कि प्रदेश की शिवराज सरकार जब विधायकों की निधि, मंत्रियों का भत्ता बढा सकती है तो आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को शासकीय कर्मचारी का दर्जा देने में बिलंब क्यों कर रही है। उन्होनें कहा कि न्यनूतम वेतन 21000 रूपये शासन की ओर से तय है फिर आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भारी भरकम कटौती क्यों?
 संघ की अध्यक्ष श्रीमती लीला शर्मा ने आशा जताई कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की हडताल में अब सासंद, विधायकों के पहुंचने से उम्मीद की किरण जागी है। अगर हमें शासकीय वेतन भोगी नहीं बनाया जाता तब तक हमारी हडताल जारी रहेगी। शिवसेना संगठन प्रमुख हेमराज आलू ने कहा कि सरकार आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को दिहाडी मजदूर भी नहीं समझती उन्हें इनकी मांग मानने में बिलंब नहीं करना चाहिए।


 हड़ताल में आचार्य मदन गोपाल शास्त्री, पं. संजय बाजपेयी, प्रदीप पाण्डेय, बबीता खटीक, वंदना दुबे, देशा द्विवेदी, दुर्गा लोधी, अनीता दुबे, राधा क्रांति ठाकुर, मालती, सरोज, विजयरानी, प्रभा, सरीता, प्रीति यादव, अंजली, सीमा, संतोषरानी, सुषमा रजक, गायत्री गंगेले, नेहा चौरसिया, सावित्री दिव्या, बिनीता नामदेव, ज्योति रजक, ताहिरा, निधि, रश्मि पाण्डेय, शारदा, सुनीता, सबीता, बबीता, गायत्री, रानी दुबे, सीमा हजारी, प्रतिमा चौहान, शिल्पी कोरी, राजश्री दुबे, नीलमणि यादव, ममता तिवारी, उषा बडौनिया, सुधा चढार, सुनीता, चमेली लोधी, मनीषा मिश्रा, सबीता शर्मा, सीता लोधी, चन्द्रवती, गिरजा लोधी, बैजंती, उर्मिला, गीता, रानू, सारिका, ज्योति, मंजू, सहित सैकडों की संख्या में कार्यकर्ता/सहायिका उपस्थित थी।


MP : आदिम जाति कल्याण विभाग का जिला संयोजक और क्लर्क 80 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

MP : आदिम जाति कल्याण विभाग का जिला संयोजक और क्लर्क  80 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

शिवपुरी। शिवपुरी के कलेक्ट्रेट कार्यालय में आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक आरएस परिहार और प्यून अवधेश शर्मा को लोकायुक्त पुलिस ने 80 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। शासकीय अनुसूचित जाति उत्कृष्ट सीनियर बालक छात्रावास के अधीक्षक हेमराज आदिवासी के अनुसार स्कॉलरशिप के लिए 4 लाख की राशि स्वीकृत हुई थी। यहां बता दे कल सोमवार को सागर लोकायुक्त पुलिस ने दमोह में एक राजस्व निरीक्षक और सागर में बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी और उसके पति को रिश्वत लेते पकड़ा था। 




लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक शासकीय अनुसूचित जाति उत्कृष्ट सीनियर बालक छात्रावास के अधीक्षक हेमराज आदिवासी को स्कॉलरशिप के लिए 4 लाख की राशि स्वीकृत हुई थी,।इसका शिवपुरी के कलेक्ट्रेट कार्यालय में आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक आरएस परिहार और प्यून अवधेश शर्मा द्वारा 20% हिस्सा देने की मांग की गई थी।इस बात की सूचना आवेदक ने लोकायुक्त से की थी। इसके बाद टीम ने मामले की जांच की और योजना बनाकर संयोजक को 80 रुपए की राशि देने का दिन आज रंगपंचमी को तय किया गया था।जैसे ही संयोजक ने रिश्वत (Bribe) के 80 हजार रुपए लिए टीम ने पीछे से दबोच लिया।
लोकायुक्त टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदक हेमराज शायरियां छात्रावास अधीक्षक पोहरी जिला शिवपुरी से राजेश परिहार जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग शिवपुरी और अवधेश शर्मा चपरासी जनजाति कार्य विभाग शिवपुरी ने कार्यालय जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग शिवपुरी पर ₹80000 की रिश्वत की मांग की थी। पोहरी छात्रावास अधीक्षक हेमराज सहरिया से आरोपियों द्वारा छात्रावास छात्रों की शिष्यवृत्ती 400000 रुपए का 20 परसेंट कमीशन के रूप में 80 हजार एवं ₹20000 अलग से मांगा जा रहा था आज दिनांक 22 मार्च 2022 को रुपए 80000 लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया।  दोनो पर मामला दर्ज कर लिया गया है। 


सोमवार, 21 मार्च 2022

SAGAR : सिर्फ रजिस्टर्ड विवाह स्थलों पर वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये , अन्यथा नगरनिगम करेगा कार्यवाही

 SAGAR : सिर्फ रजिस्टर्ड विवाह स्थलों पर वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये ,  अन्यथा  नगरनिगम करेगा कार्यवाही

सागर । सागर शहर में अनेक  मैरिज गार्डनो का नगर निगम में पंजीयन नही है। निगम प्रशासन लगातार पंजीयन कराने के लिए अपील भी कर चुका है। नगर निगम सागर ने एक जारी प्रेस नोट में कहा है कि  3 मई 2022 अक्षय तृतीया के पश्चात् निगम सीमा क्षेत्र में स्थित अनाधिकृत विवाह स्थलों / मैरिज गार्डनों में विवाह कार्यक्रम करने पर
निगम द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।





ज्ञातव्य हो कि 6 जनवरी 2021 के अनुसार नगर निगम सीमा क्षेत्र में स्थित विवाह स्थलों का पंजीयन कराया जाना अनिवार्य किया गया है। इसलिये नगर निगम सीमा क्षेत्र के अंतर्गत पंजीकृत विवाह स्थलों पर ही वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये अन्यथा अनाधिकृत विवाह स्थलों / मैरिज गार्डनों में विवाह कार्यक्रम करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

भारतीय आहार, आचार विचार पद्वति और संस्कृति विश्व को देन- मारिया★ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तीन माह पूर्व तैयारियों का शुभारंभ: प्रो0 जी0 एस0 गिरि

भारतीय आहार, आचार विचार पद्वति और संस्कृति विश्व को देन- मारिया
★ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तीन माह पूर्व तैयारियों का शुभारंभ: प्रो0 जी0 एस0 गिरि

सागर। व्यक्ति को स्वयं से बात करना चाहिए, स्वयं से पूछना चाहिए कि मुझे क्या समस्या है, क्या इच्छायें हैं, क्या आवश्यकताऐं हैं ? जो भी व्यक्ति स्वयं से बात करता है, वही इस जीवन को वास्तविक रूप से समझ पाता है। यह बात वियाना आस्ट्रिया की सुश्री मारिया ने योग शिक्षा विभाग में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तीन माह पूर्व तैयारी कार्यक्रम में बतौर अतिथि कही। सुश्री मारिया ने कहा कि जब हम स्वयं को जानने की प्रक्रिया प्रारंभ करते हैं तब योग एवं ध्यान की भूमिका और महत्त्व बढ़ जाता है। भारतीय व्यंजनों एवं खानपान की तारीफ करते हुए मारिया ने कहा कि भारतीय आहार, आचार विचार पद्वाति और संस्कृति विश्व को जीवन की गहराई से परिचित कराती है।



योगाभ्यास द्वारा व्यक्तिगत शारीरिक मानसिक एवं अध्यात्मिक संतुलन की प्राप्ति
मुख्य अतिथि प्रो यू.एस.गुप्ता पूर्व विभागाध्यक्ष प्राणीशास्त्र एवं योग विज्ञान ने कहा कि कोविड महामारी ने जीवन दृष्टिकोण में व्यापक बदलाव लाने को सभी को मजबूर कर दिया है। ढ़ंाचागत परिर्वतन, शिक्षा पद्धति में परिर्वतन व्यवसाय के तरीकों में परिर्वतन तो सेवा क्षेत्र में घर से कार्य की छूट, कम से कम व्यक्तिगत संपर्क में कार्य निष्पादन, ऐसी परिस्थितियों में लोगों का आपस में संपर्क घटा है जिससे आपसी व्यवहार, बोलचाल में कमी से एक नए प्रकार का तनाव जीवन में लोगों को महसूस हो रहा है। ऐसे में योगाभ्यास द्वारा व्यक्तिगत शारीरिक मानसिक एवं अध्यात्मिक संतुलन की विद्या का जीवन मे दिनचर्या के रूप में अनुसरण बेहद प्रभावशाली सबित हो रहा है। आगामी योग दिवस तक अधिक से अधिक लोगों के बीच योग को पहुॅंचाने की आव्हान प्रो.यू.एस.गुप्ता ने किया ।
योग -शारीरिक व्यायाम, प्राणिक व्यायाम तथा बुद्धि व्यायाम की तिकडी-योगाचार्य एन.आर.भार्गव

विषिष्ट अतिथि योगाचार्य एन.आर.भार्गव ने कहा कि व्यक्ति का सबसे बड़ा मित्र परमात्मा होना है। यदि इस रहस्य को व्यक्ति समझ लेता है तभी वह योग मनोविज्ञान का साधक बन सकता है। सूर्य नमस्कार के प्रथम मंत्र ऊॅँ मित्राय नमः से भी यही बात साबित होती है कि हम परमात्मा के दृष्टिगोचर प्रकाशित स्वरूप सूर्य रूपी मित्र को प्रणाम करते हैं। योग शारीरिक व्यायाम प्राणिक व्यायाम तथा बुद्धि व्यायाम की तिकडी है जिससे उच्चतर मानवीय चरित्र का निर्माण होता है। आस्ट्रिया के मनोचिकित्सक डाॅं.हिमांशु गिरी ने कहा कि मनोचिकित्सा अपनें मरीज को वह माहौल प्रदान करता हैं जहाॅं मरीज अपनी व्यथा पर खुलकर बात कर सके। तनाव और अवसाद से मुक्त होकर समस्या व्यक्त कर अपने अंदर की कुठाओं से मुक्त हो सके। इसके पश्चात योग चिकित्सा एवं मनोचिकित्सक का क्रम आता है जिससे रोगी अपने मनाभावों एवं संवेगों की शोधन की प्रक्रिय से गुजरकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है।
2022 के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की उल्टी गिनती प्रारंभ
स्वागत भाषण देते हुए प्रो.गणेश शंकर गिरी विभागाध्यक्ष नें कहा कि आज से तीन माह की उल्टी गिनती अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की प्रारंभ हुई है। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के तहत विभिन्न आयोजनों की श्रृंखला का शुभारंभ हुआ है। विभिन्न व्याख्यानों मालाऐं, संगोष्ठी, केम्प तथा कार्यशालाओं का सतत आयोजन 21जून तक चलता रहेगा जिसमें विद्यार्थीयों कर्मचारियों शिक्षकों एवं आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जावेगी। डाॅं.अरूण कुमार साव ने कहा कि समग्र व्यक्तित्त्व विकास ही योग दिवस आयोजन का मुख्य उद्ेदश्य है। कार्यक्रम में प्रियांशी सिंह द्वारा शिव स्तुति, कृतिज्ञा ठाकुर एवं पूजा जैन द्वारा महर्षि पतंजलि एवं योगेश्वर कृष्ण पर कविता, प्रज्ञा साव, अंशी मिश्रा मानसी मिश्रा, द्वारा नृत्य, दीपेश एवं इकबालजीत सिंह द्वारा भांगड़ा प्रस्तुत किया गया। समस्त विद्यार्थीयों द्वारा सरल एवं कठिन योगाभ्यासों का संगीतमय फ्यूजन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र शर्मा ने तथा आभार ज्ञापन डाॅं.़नितिन कोरपाल ने किया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


SAGAR : एक नंबर से 3 लेवल की कर रहे थे खाद्य तेल की पैकिंग’,★ बंडा की निशंक एजेंसी सील , लायसेंस निरस्त

SAGAR : एक नंबर से 3 लेवल की कर रहे थे खाद्य तेल की पैकिंग’,
बंडा की निशंक एजेंसी सील , लायसेंस निरस्त 
 
सागर ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मध्यप्रदेश को मिलावट से मुक्त बनाने के अभियान के तहत सागर कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे द्वारा सोमवार को बंडा की निशंक एजेंसी में छापामार कार्रवाई की गई। यहां खाद्य तेल को जप्त कर 
एजेंसी को सील किया गया है।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे ने बताया कि एजेंसी में एक लाइसेंस नंबर लेकर तीन नंबरों से पैकिंग की जा रही थी। उन्होंने बताया कि प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है और प्रतिष्ठान को सील कर क्रय विक्रय पर रोक लगा दी गई है। प्रतिष्ठान का नाम निशंक एजेंसी, झंडा चौक, बंडा है।

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की हडताल 16वें दिन भी जारी, BJP विधायक शेलेन्द्र जैन पहुचे धरनास्थल पर, हड़ताल का किया समर्थन★जनप्रतिनिधि बनकर नहीं बल्कि आपका भाई बनकर आया हूॅ : शैलेन्द्र जैन



श्री दुबे ने बताया कि बंडा क्षेत्र में  कुछ एजेंसियां, जिनके पास अधिकृत वैधानिक रूप से लाइसेंस नहीं है, तेल के टैंकर मंगाकर तेल की पैकिंग कर रही हैं। मौके पर जाकर बंडा में निशंक एजेंसी की जांच की गई जहां उनके द्वारा एक लाइसेंस नंबर लिया गया था जबकि उनके पास तीन अलग-अलग नंबरों के लेवल पाए गए। 
यहां अलग-अलग पाउच, बॉटल और टीन पर लगा कर तेल की पैकिंग कर विक्रय किया जा रहा था। वैधानिक रूप से उक्त कार्य सही न पाए जाने से एजेंसी का लाइसेंस निलंबित कर दिया है और क्रय विक्रय पर रोक लगा दी गई है।

Archive

Adsense