रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 4 सितंबर 2021

MP: 34 आईपीएस अधिकारियों के तबादले, कई जिलों के एसपी बदले

 MP: 34 आईपीएस अधिकारियों के तबादले, कई जिलों के एसपी बदले


भोपाल। मध्यप्रदेश में आज आईएएस Aउर आईपीएस अफसरों के तबादले का दिन रहा । राज्य शासन ने पहले आईएएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की । जिसमे एक दर्जन जिलों के कलेक्टर बदले गए। दूसरी लिस्ट आईपीएस अधिकारियों की जारी हुई । इसमे 11 जिलों के एसपी के ट्रांसफर आदेश निकले। 

देखे : तबादला सूची







मध्य प्रदेश में IAS अफ़सरों के तबादले बारह ज़िलो के कलेक्टर बदले , ★ दीपक आर्य होंगे सागर कलेक्टर

मध्य प्रदेश में IAS अफ़सरों के तबादले , बारह ज़िलो के कलेक्टर बदले ,

★ दीपक आर्य होंगे सागर कलेक्टर

भोपाल।एमपी में आज राज्य शासन ने बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए। इनमे 12 जिलों के कलेक्टर भी बदले गए है। सागर कलेक्टर दीपक सिंह का भोपाल तबादला हुआ है। बालाघाट कलेक्टर दीपक आर्य को सागर जिला का कलेक्टर बनाया गया है। देखे पूरी सूची









मकरोनिया में अवैध खनिज परिवहन एवं भंडारण पर कार्यवाही, तीन ट्रेक्टर और एक डम्पर जब्त

मकरोनिया में अवैध खनिज परिवहन एवं भंडारण पर कार्यवाही, तीन ट्रेक्टर और एक डम्पर जब्त

सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की माफिया मुक्त बनाने की योजना के तहत कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर सागर को माफी मुक्त करने के लिए निरंतर कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर शनिवार को सागर की उपनगरीय क्षेत्र तहसील  मकरोनिया में श्री सतीश वर्मा तहसीलदार सागर नगर , नायब तहसीलदार सोनम पाण्डे, खनिज अधिकारी श्री राजेश गंगेले ,  थाना मकरोनिया के पुलिस बल  एवम राजस्व दल के सहयोग से  संयुक्त कार्यवाही की गई। तहसीलदार श्री सतीश वर्मा ने बताया कि कलेक्टर श्री सिंह के निर्देश पर मकरोनिया में अवैध रेत परिवहन करते हुए 3 ट्रैक्टर ,1 डंफर , एवं कृष्णानगर मकरोनिया में संचालित 2  अवैध रेत भंडारण फड़ जप्त कर प्रकरण तैयार किए गए।

 

कालोनाईजर के अवैध निर्माण कर को हटाया,नाले पर था अतिक्रमण

कालोनाईजर के अवैध निर्माण कर को हटाया,नाले पर था अतिक्रमण

सागर ।  विठठ्लनगर वार्ड स्थित मोमिन पुरा नाले से लगकर  कालोनाईजर द्वारा अवैध रूप से विकसित कर प्लाटों और उसके बीचो-बीच सड़क निर्माण कार्य सहित अन्य निर्माण कार्यो किये जाने के साथ नाले पर भी अतिक्रमण किया गया था।  
कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर एवं नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार के मार्गदर्शन में नगर निगम, पुलिस प्रशासन की संयुक्त मुहिम द्वारा हटाने की कार्यवाही की गई।
नगर निगम उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे, सहायक आयुक्त श्री मनीष परते, प्र.कार्यपालन यंत्री श्री रमेश चौधरी, उपयंत्री राजकुमार साहू, आयुषी श्रीवास्तव, अतिक्रमण प्रभारी श्री संजय सोनी एवं पुलिस बल सहित निगम के अतिक्रमण दस्ते द्वारा मौके पर उपस्थित रहकर अवैध निर्माण को हटाया गया।
इस दौरान निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिवार ने निर्देष दिये है कि शहर में अवैध कालोनी एवं अवैध निर्माणो के विरूद्व अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।
इस संबंध में उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे ने बताया कि विठ्ठलनगर वार्ड मोमिन पुरा में इस अवैध कालोनी निर्माण किये जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित भूमि स्वामी को नोटिस दिये गये थे और दस्तावेज मंगाये भी गये थे वह सही नहीं पाये जाने पर उक्त अवैध निर्माण हटाने का हटाये जाने की कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही के दौरान कालोनाईजर द्वारा पूर्व से बने नाले के पास स्थित कुंए को पाटकर उस पर प्लाटिंग की जा रही थी जिसे जे.सी.बी.मशीन से पुनः कुएं की मिट्टी हटाकर उसे निकाला गया है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

खुरई में 37 लाख से अधिक की भूमि को कराया गया अतिक्रमण से मुक्त

खुरई में 37 लाख से अधिक की भूमि को कराया गया अतिक्रमण से मुक्त

सागर  । माफिया मुक्त मध्य प्रदेश बनाने के लिए जहां शिवराज सिंह चौहान निरंतर कार्य कर रहे हैं, वही मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा सागर जिले को माफिया मुक्त करने के लिए निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं। इसी परिपेक्ष में शनिवार को खुरई में 37 लाख रुपए से अधिक की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया ।
खुरई तहसीलदार श्री इसरार अंसारी ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर खुरई में आज शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया ,हटाए गए अतिक्रमण की शासकीय कीमत लगभग 37 लाख रूपये आंकी गई है ।
तहसीलदार श्री अंसारी ने बताया कि खुरई में गब्बर पिता जाफ़र कुरैशी द्वारा 800 वर्ग फुट, नहीम पिता हनीफ खांडेकर कुरैशी द्वारा 225 वर्ग फुट, श्री इरशाद पिता शफी कुरैशी द्वारा 900 स्क्वायर फुट एवं अनवर पिता शफी कुरैशी द्वारा 800 स्क्वेयर फिट ,कुल भूमि 2725 वर्ग फुट शासकीय जमीन पर  किए गए अवैध कब्जे को हटाया गया। श्री अंसारी ने बताया कि कुल 2725 स्क्वेयर फुट की शासकीय कीमत लगभग रूपये 37 लाख  आंकी गई है । उन्होंने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर यह कार्रवाई खुरई में निरंतर जारी रहेगी।
 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

8वीं इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में सागर का मॉडल चयनित ★ स्वचालित भूसा नियंत्रण थ्रेशर मशीन बना मॉडल


8वीं इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में सागर का मॉडल चयनित
★ स्वचालित भूसा नियंत्रण थ्रेशर मशीन बना मॉडल

 
सागर । 8वीं राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी एवं परियोजना इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में सागर संभाग से राज्य स्तर पर एकमात्र चयनित मॉडल स्वचालित भूसा नियंत्रण थ्रेशर मशीन के साथ छात्र रिक्की यादव एवं  मार्गदर्शक शिक्षक श्री मति कृष्णा साहू स्कूल  जीएमएस मानकचौक ,जिला और राज्यः सागर, मध्य प्रदेश से राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली से आयोजित वर्चुअल प्रतियोगिता में जुड़कर सागर संभाग एवं मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व 4 से 8 सितंबर तक करेंगे।
मार्गदर्शी शिक्षिका श्रीमती कृष्णा साहू ने बताया कि कुछ घटनाएं सीखने का एक संभावित खोज का स्रोत हो सकती हैं।  ऐसी दो घटनाओं ने छात्र और शिक्षक को स्वचालित चारा नियंत्रण थ्रेशर बनाने के लिए प्रेरित किया।  पहली घटना में एक किसान शामिल है जिसने थ्रेशर के मैन्युअल संचालन में शामिल कठिनाई के कारण अपना एक हाथ खो दिया और दूसरी घटना में भूसी और चारा शामिल है जो गर्मियों के दौरान उसकी कक्षा में फैला हुआ था।  स्वचालित भूसा नियंत्रण थ्रेशर अनाज और भूसे की थ्रेसिंग का एक सुरक्षित तरीका है, यानी यह डंठल और भूसी से बीज निकाल देता है।  उन्होंने श्रमिकों की सुरक्षा के लिए मशीन के लिए एक यांत्रिक हाथ तैयार किया और भूसा नियंत्रण के लिए एक द्वितीयक पाइप लगाया जो एक कंटेनर में भूसा के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करेगा। जिसके लिए शाला, संकुल, ब्लॉक और जिला स्तर के सभी शिक्षकों एवं अधिकारीयों ने शुभकनाएं दी हैं। जिला इंस्पायर अवार्ड प्रभारी  श्री एम के श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में कार्य किया जा रहा है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

ADPO सीमा शर्मा को गृहमंत्री अमित शाह ने पंडित गोविंद वल्‍लभ पंत पुरस्‍कार प्रदान किया

ADPO सीमा शर्मा को गृहमंत्री अमित शाह  ने पंडित गोविंद वल्‍लभ पंत पुरस्‍कार प्रदान किया 

नईदिल्ली।  पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्‍यूरो मुख्‍यालय नई दिल्‍ली के ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में  गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री भारत सरकार श्री अमित शाह ने सीमा शर्मा सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी रतलाम को उनके द्वारा लिखी गई पुस्‍तक ''पॉक्‍सो एक्‍ट – अनुसंधान एवं विचारण'' के लिए देश का प्रतिष्ठित '' पंडित गोविंद वल्‍लभ पंत पुरस्‍कार'' वर्ष 2020-2021 के लिए प्रदान किया। यह पुरस्‍कार पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्‍यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पुलिस, न्‍यायालयिक विज्ञान, अपराध शास्‍त्र, पुलिस प्रशासन एवं पुलिस से संबंधित विषयों पर हिंदी में पुस्‍तकें लेख करने के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्‍कार स्‍वरूप प्रशस्ति पत्र एवं पन्द्रह हजार रूपये की राशी प्रदान की गयी है।  उल्‍लेखनीय है कि वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान सीमा शर्मा के द्वारा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 के अपराधों के अनुसंधान एवं विचारण प्रक्रिया एवं विधि के संबंध में ''पॉक्‍सो एक्‍ट – अनुसंधान एवं विचारण ''  शीर्षक से 416 पृष्‍ठों की एक पुस्‍तक लेख की गई थी जिसका प्रकाशन माह अगस्‍त 2020 में होकर दिनांक 20.08.2020 को माननीय गृहमंत्री म.प्र.शासन श्री नरोत्‍तम मिश्रा  के द्वारा इसका विमोचन किया गया था। सीमा शर्मा को अपने कार्यक्षैत्र में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए पूर्व में भी कई पुरस्‍कार प्राप्‍त हो चुके है जिनमें प्रमुख रूप से अभियोजन विभाग का सर्वोच्‍च सम्‍मान "प्राईड ऑफ प्रॉसिक्‍यूशन"  चार बार प्राप्‍त हो चुका है तथा माननीय गृहमंत्री म.प्र. शासन के द्वारा दो बार सम्‍मानित किया जा चुका है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मालथौन में 6 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

मालथौन में 6 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने

★ गौधाम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा


सागर।  प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शनिवार को मालथौन में बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 6 करोड़ 29 लाख रू. के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इसमें गौधाम का सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्यों के लिये 2 करोड़ 78 लाख रू., एन.यू. एल.एम. से हॉस्पिटल तक सीसी रोड़ कार्य एवं नाली निर्माण 63 लाख 11 हजार रू., मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना में वार्डा में सीसी रोड़ निर्माण एक करोड़ 3 लाख 74 हजार रू. और अभारी तालाब का सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्य लागत 52 लाख 52 हजार के कार्य शामिल हैं। नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने नगर परिषद मालथौन में स्वच्छता कार्यों के लिये एक करोड़ 29 लाख रू.के विभिन्न आधुनिक उपकरणों, मषीनों जिनमें जेसीबी, ट्रेक्टर, कचरा गाड़ी, फोगिंग मषीन आदि का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर श्री गोविन्द सिंह, प्रहलाद सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, राजकुमार सिंह बघेल, रावराजा राजपूत, सीमा राय, एसडीएम शैलेन्द्र सिंह, नगर पालिका अधिकारी मैथलेष गोस्वामी, जनपद पंचायत सीईओ श्री हेमन्त गोयल और बड़ी संख्या में नागरिकजन मौजूद थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि गौधाम पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। मालथौन में कोई भी गरीब आवासहीन परिवार बिना पट्टे व पक्के माकान के नही रहेगा। सभी परिवारों को आवास और पट्टे दिये जायेगे। उन्होंने कहा कि पेयजल के लिये सभी घरों तक टोटी से पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। महिलाओं को सिर पर पानी नही ढोना होगा। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट बेंडर के अंतर्गत छोटे मोटे काम करने वाले को 10-10 हजार रू. का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे हितग्राही जो ऋण के 10 हजार रू. जमा कर देंगे, उन्हें 20 हजार का ब्याज ऋण मुक्त एवं 20 हजार रू. जमा करने पर 50 हजार रू. का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। कोरोना के समय छोटे-मोटे काम धंधा कराने वालों कार्य प्रभावित हुये थे। इससे उन्हें पुनः अपना काम धंधा शुरू करने में मदद मिलेगी।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के कल्याण के लिये विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। नबम्बर माह तक निःषुल्क खाद्यान्न दिया जायेगा। संबल योजना के अंतर्गत परिवारों अनुग्रह राषि दी जा रही है। नगरीय विकास मंत्री ने कार्यक्रम में संबल योजना के अंतर्गत सविता धानक, कुवरबाई अहिरवार को 2-2 लाख रू. एवं राजा बेटी अहिरवार को 4 लाख रू. की अनुग्रह सहायता वितरित की। इसी तरह राष्ट्रीय परिवार सहायता के अंतर्गत मोनिका राजपूत और नत्थी रैकवार को 20-20 हजार रू. की आर्थिक सहायता दी गई।

नगरीय विकास मंत्री ने लोगों से आवेदन लिये

नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देष दिये। उन्होंने लोगों से आवेदन पत्र भी प्राप्त किये।            
 

लोकायुक्त पुलिस ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को डेढ़ लाख की रिश्वत लेते पकड़ा

लोकायुक्त पुलिस ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को डेढ़ लाख की रिश्वत लेते पकड़ा


झाबुआ। इंदौर लोकायुक्त की टीम ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक डीआर सरोटिया को एक लाख पचास हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। जानकारी के मुताबिक महाप्रबंधक सरोटिया ने कालीदेवी के मैनेजर से तीन लाख की रिश्वत मांगी थी और इसमें से एक लाख पचास हजार रुपये पहले ही ले लिए थे। अब एक लाख पचास हजार रुपये की रिश्वत की दूसरी किश्त लेते हुए पकड़ा गया। फसल बीमा की राशि पोर्टल पर दर्ज कराने के एवज में रिश्वत मांगी थी।

शाखा प्रबंधक ने की थी शिकायत

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शाखा रामा जिला झाबुआ के प्रबंधक वेलसिंह पलासिया ने 2 सितंबर 2021 को लोकायुक्त कार्यालय इंदौर में पुलिस अधीक्षक के समक्ष उपस्थित होकर शिकायत की थी कि आरोपित सिरोठिया ने रामा ब्रांच के अधीन आने वाली तीन सोसायटी (कालीदेवी, माछलिया, उमरकोट) के करीब 180 हितग्राहियों को फसल बीमा राशि स्वीकृत हेतु पोर्टल पर इंट्री के लिए शेष 137 सदस्यों की आनलाइन एंट्री करने के एवज में 3 लाख रुपये रिश्वत की मांग की थी,। जिसमें से डेढ़ लाख रुपये रिश्वत के आरोपी ने आवेदक पर दबाव बनाकर पूर्व में दिनांक 19.08.2021 को प्राप्त कर लिए थे। शेष रिश्वत राशि डेढ़ लाख रुपये की मांग आवेदक से की जा रही है।

लोकायुक्त पुलिस ने शिकायत की तस्दीक के बाद आज  ट्रेप की कार्यवाई की।जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ के परिसर में स्थित आरोपित के शासकीय निवास के अंदर, आरोपी को आवेदक से डेढ़ लाख रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा आरोरित के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण (संशोधन) अधिनियम 2018 की धारा-7, के अंतर्गत अपराध पंजीबद्घ कर, मौंके की कार्रवाई की जा रही है। लोकायुक्त दल में डीएसपी आनंद यादव ने बताया कि आवेदक की शिकायत के बाद लगातार साक्ष्य जुटाए जा रहे थे।
शनिवार को दूसरी किस्त डेढ़ लाख रूपए देना तय हुआ था। जैसे ही पैसा दिया गया। बैंक महाप्रबंधक सिरोठिया को धर-दबोचा गया। टीम में डीएसपी एसएस यादव, निरीक्षक राहुल गजभिये, प्रधान आरक्षक प्रमोद यादव, आरक्षक चंद्रमोहन बिष्ट, शिवप्रकाश पाराशर, कमलेश परिहार आदित्य भदौरिया, शेरसिंह, शामिल हैं।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

शुक्रवार, 3 सितंबर 2021

महिला पुलिस थाना परिसर में विधायक निधि से शेड निर्माण का शिलान्यास

महिला पुलिस थाना परिसर में विधायक निधि से शेड निर्माण का शिलान्यास


सागर।महिला पुलिस थाना परिसर में विधायक निधि से ₹9 लाख 50 हजार की लागत से विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा शेड निर्माण नाली निर्माण एवं आगंतुकों के बैठने हेतु वेंचो का निर्माण कराया जा रहा है इसके साथ ही पेयजल एवं शौचालय का निर्माण भी इस परिसर में कराया जा रहा है उक्त कार्यों का शिलान्यास विधायक शैलेंद्र जैन एवं पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह के कर कमलों से संपन्न हुआ,
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहां की हमारा सौभाग्य है कि ऐसे संवेदनशील जनप्रतिनिधि हमें प्राप्त हुए हैं जो हमारी भावनाओं को हमारे कार्य की सराहना करते हैं हमने मात्र एक बार इस निर्माण के लिए विधायक जी का ध्यानाकर्षण कराया था कि महिला पुलिस थाने में परामर्श के लिए परिवार आते हैं उनके बैठने के लिए एक छोटा सा स्थान बन जाए परंतु मेरी छोटी सी परिकल्पना को विधायक जी ने वृहद रूप दे दिया है और लगभग ₹10 लाख रुपए की लागत से शेड पेयजल एवं शौचालय निर्माण का कार्य कराया जा रहा है इससे गर्मी के मौसम में आने वाले आगंतुकों के लिए सुविधाएं प्राप्त होगी।
कार्यक्रम को विधायक शैलेंद्र जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस लाइन हमारा परिवार है और इस कोरोना काल में इतनी महत्वपूर्ण और सराहनीय भूमिका पुलिस ने निभाई है हम सभी उनके कार्य को लेकर उन्हें सलाम करते हैं और माननीय पुलिस अधीक्षक द्वारा एक छोटा सा कार्य मुझे सौंपा गया था बहुत जल्द हम इसे करके आप को सौंपेंगे इसके साथ ही हम पुलिस लाइन परिसर में ही स्थित पार्क का निर्माण भी कर रहे हैं हम बहुत जल्द 12 लाख रुपए की लागत से पुलिस लाइन परिसर में स्मार्ट आंगनवाड़ी का निर्माण भी करेंगे ताकि यहां के बच्चों को सुविधा प्राप्त हो सके कार्यक्रम को पूर्व पार्षद हर्षवर्धन चौबे मैं भी संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन उपनिरीक्षक चौहान ने किया एवं आभार महिला थाना प्रभारी रीता सिंह ने व्यक्त किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व निगम अध्यक्ष डॉ प्रदीप पाठक, मकरोनिया सीएसपी प्रिया सिंह ,सुषमा यादव, विकास शर्मा ,वैभव यादव,रितेश पांडे,सुरेश जाट, तेज पुरी गोस्वामी, सिविल लाइन थाना प्रभारी अनुपमा शर्मा उपस्थित रहे।

विचार समिति ने 51 परिवार के 150 बच्चों का सम्मान किया


विचार समिति ने 51 परिवार के 150 बच्चों का सम्मान किया

★ स्वतंत्रता दिवस पर 1133 जगह विचार समिति ने झंडावंदन किया था

 

सागर। विचार समिति ने 15 अगस्त को किए गए झंडावंदन कार्यक्रम का सम्मान समारोह आयोजित किया। इसमें नगवासियों ने सहभागिता रखते हुए 1133 जगह झंडावंदन किया था। आयोजन समिति ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में सबसे सुसज्जित और आकर्षक प्रस्तुतियां देने वालों को एक मंच प्रदान कर सम्मान कार्यक्रम होना निश्चित किया था। आज उसी को लेकर चयनित प्रतिभागियों में शामिल 51 परिवारों के 150 बच्चों का सम्मान समारोह कार्यक्रम जवाहर गंज वार्ड के मलैया परिसर में रखा गया। जिसमें बच्चों को सर्टिफिकेट और मेडल से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में विचार संस्था के संस्थापक अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि बहुत लोगों के मन में इच्छा रहती है कभी हमको भी झंडावंदन करने का मौका मिले। यही मौका आपको मिले, इस सोच के साथ विचार समिति ने झंडावंदन करने का निर्णय लिया था। श्री मलैया ने राष्ट्रीय ध्वज में रंगों के मायने और महत्व बताते हुए कहा कि  केसरिया रंग बलिदान तथा त्याग का प्रतीक है, साथ ही अध्यात्मिक दृष्टी से यह हिन्दु, बौद्ध तथा जैन जैसे अन्य धर्मों के लिए आस्था का प्रतीक है। सफेद रंग शान्ति का प्रतीक है तथा सफेद रंग स्वच्छता और ईमानदारी का प्रतीक है। हरा रंग खुशहाली और प्रगति का प्रतीक है तथा हरा रंग बीमारीयों को दूर रखता है, आखों को सुकून देता है।
समिति की कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने बताया कि सम्मान पाने वालों की खुशी देखकर मन प्रफुल्लित हो गया। ऐसा लग रहा है कि हर वर्ष समिति द्वारा 1100 नहीं 11000 जगह झंडा वंदन किया जाए।
समिति के मुख्य संगठक नितिन पटेरिया ने विचार मोहल्ला टीमों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि झंडा वंदन के पूर्व में एक डेमो वीडियो बनाकर 1100 से अधिक परिवारों तक प्रेषित किया गया था जिसके चलते हम झंडा वंदन के इस कार्यक्रम को सफलता की ओर ले गए।
कार्यक्रम में गोबर से निर्मित गणेश जी, पूजन सामग्री, दिए आदि की विक्रय व्यवस्था का उद्घाटन भी हुआ। इस अवसर पर सुधीर जैन, चम्पक भाई एकता समिति, शकुंतला जैन दिगंबर जैन महिला  परिषद, आदेश जैन सागर संस्था, महेश चौबे, कमल पहवा श्रीराम सेवा समिति, विनीता केशरवानी वैश्य महासम्मेलन, निधि जैन, सुभाष जैन सोशल ग्रूप, अतुल मिश्रा, पोपट भाई गुजराती समाज अध्यक्ष, एडवोकेट वीरेंद्र राजे, लाल सिंह बजरंग दल आदि उपस्थित थे।

 

टीकमगढ : दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ : दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ़। पैरवीकर्ता अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी, जिला अभियोजन अधिकारी ने बताया कि पीडि़ता के पिता द्वारा थाना मोहनगढ़ में इस आशय की सूचना दी गई कि वह दिल्‍ली में अपनी पत्‍नी के साथ मजदूरी कर रहा था जब वह अपने घर आया तो उसने देखा कि उसकी नाबालिग लड़की घर पर नहीं दिख रही है। रिश्‍तेदारी, आस-पड़ोस व गांव में तलाश करने पर भी उसका कोई पता नहीं चला तब उसकी सूचना पर थाना मोहनगढ़ में 299/2018 अंतर्गत धारा 363, 366 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया। विवेचना के दौरान पीडि़ता को दस्‍तयाब किया गया एवं आवश्‍यक कार्यवाही पश्‍चात् पीडि़ता को उसके माता-पिता के सुपुर्द किया गया। पीडि़ता के बताए अनुसार आरोपी को गिरफ्तार कर उसका डीएनए परीक्षण पश्‍चात् उसे न्‍यायालय के माध्‍यम से जेल भेजा गया। संपूर्ण विवेचना उपरांत आरक्षी केन्‍द्र मोहनगढ़ द्वारा न्‍यायालय के समक्ष चालानी कार्यवाही की गई। आज दिनांक माननीय न्‍यायालय विशेष न्‍यायाधीश पॉक्‍सों एक्‍ट , टीकमगढ़ द्वारा विशेष सत्र प्रकरण क्रमांक 03/2019 में पारित अपने निर्णय में आरोपी हरिचंद्र उर्फ हरिशचंद्र अहिरवार को पॉक्‍सो एक्‍ट की धारा 4 के अंतर्गत दोषसिद्ध पाते हुए अपराध हेतु 10 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000/- (पांच हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया है।

रबी सीजन के लिए विद्युत कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा की प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने

रबी सीजन के लिए विद्युत कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा की प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने

★ भरपूर बिजली उत्पादन के साथ निर्बाध आपूर्ति सर्वोच्च प्राथमिकता

जबलपुर ।  मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं बिजली कंपनियों के अध्यक्ष श्री संजय दुबे ने आज जबलपुर प्रवास के दौरान आने वाले रबी सीजन के लिए विद्युत कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने दो सत्रों में पावर मैनेजमेंट कंपनी, पावर जनरेटिंग कंपनी, पावर ट्रांसमिशन कंपनी और पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा की। श्री संजय दुबे ने कहा कि प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे और कृष‍ि उपभोक्ताओं को 10 घंटे सतत् व गुणवत्तापूर्ण  बिजली प्रदाय करना सर्वोच्च प्राथम‍ि‍कता है। पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप व जल विद्युत गृह अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग करते हुए बिजली उत्पादन करें और पावर ट्रांसमिशन कंपनी गुणवत्तापूर्ण वोल्टेज से निर्बाध बिजली आपूर्ति की गति को बरकरार रखे। बैठक में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री वी. क‍िरण गोपाल, पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनजीत सिंह, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक श्री सुनील तिवारी, पावर मैनेजमेंट कंपनी के डायरेक्टर कॉमर्श‍ियल श्री राजीव केसकर, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के डायरेक्टर अविनाश वाजपेयी, पावर जनरेटिंग कंपनी के डायरेक्टर प्रतीश कुमार दुबे, ऊर्जा व‍िभाग के व‍िशेष कर्त्तव्यस्थ अध‍िकारी श्री नीरज अग्रवाल, ऊर्जा व‍िभाग के उपसचिव श्री जाहिद अजीज खान सहित अन्य वरिष्ठ अभ‍ियंता उपस्थि‍त थे।

रबी सीजन में हो पर्याप्त विद्युत की उपलब्धता

श्री संजय दुबे ने पावर मैनेजमेंट कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि रबी सीजन में बिजली की मांग लगभग 16900 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना है। बिजली की इस मांग की आपूर्ति करने के लिए पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप व जल विद्युत गृहों के अलावा इंदिरा सागर जल विद्युत गृह, ओंकारेश्वर जल विद्युत परियोजना, प्रदेश में स्थापित स्वतंत्र ताप विद्युत गृहों और नव व नवकरणीय विद्युत संयंत्रों से उत्पादित बिजली की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्च‍ित करने के निर्देश दिए। श्री दुबे ने पूर्व क्षेत्र कंपनी को रबी सीजन में मैदानी क्षेत्र में ट्रांसफार्मरों के रखरखाव और स्टोर में पर्याप्त ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता को सु‍निश्च‍ित करने के निर्देश भी दिए।   

ताप विद्युत गृहों से हो भरपूर बिजली उत्पादन

प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा कि पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप विद्युत गृहों का वार्ष‍िक मेंटेनेंस निर्धारित समय पर आवश्यक रूप से हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रबी सीजन में ताप विद्युत इकाईयों का पूर्ण क्षमता से बिजली उत्पादन सर्वोच्च प्राथमिकता है। पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनजीत सिंह ने पावर पाइंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से ताप व जल विद्युत गृहों के उत्पादन व अन्य पहलुओं पर प्रस्तुतिकरण द‍िया। प्रमुख सचिव ऊर्जा ने ताप व जल विद्युत गृहों के बिजली उत्पादन और रबी सीजन में विद्युत गृहों के उत्पादन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि बेहतर कार्यन‍िष्पत्त‍ि से ही लक्ष्य को अर्जित किया जा सकता है।

*ट्रांस्को सब स्टेशन व लाइनों को सर्वोच्च प्राथमिकता दे

श्री संजय दुबे ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी को निर्देश दिए क‍ि वे पूरे प्रदेश में निर्माणाधीन सब स्टेशनों और अति उच्चदाब लाइनों के कार्य को पूर्ण करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा ने चालू व‍ित्तीय वर्ष में न‍िर्धारित सब स्टेशनों के निर्माण कार्य की प्रगति, ओवरलोड सब स्टेशनों, अति उच्चदाब लाइनों, पावर ट्रांसफार्मर की समीक्षा की। प्रदेश में बनने वाली मेट्रो परियोजना के लिए पावर ट्रांसमिशन कंपनी लाइनों को समय पर तैयार करने के निर्देश दिए गए। इलेक्ट्र‍िकल व्हीकल की चार्ज‍िंग के कारण बढ़ने वाले लोड का आंकलन कर पूर्व तैयारियां करें। उन्होंने कहा कि उचित समन्वय और बेहतर कार्य योजना से निर्धारित लक्ष्य अर्जित क‍िए जाएंगे।

पूर्व क्षेत्र कंपनी के अभ‍ियंता हानि व चोरी पर अंकुश लगाएं

-प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री दुबे ने बैठक में कहा कि पूर्व क्षेत्र के मैदानी अभ‍ियंता प्रभावी राजस्व वसूली के साथ बिजली चोरी नियंत्रण रोकने में मुख्य रूप से ध्यान दें। उन्होंने कहा कि लाइन लॉस रोकना सर्वोच्च प्राथमिकता हो। श्री दुबे ने कहा कि जो भी अभ‍ियंता प्रभावी राजस्व वसूली व बिजली चोरी रोकने में असफल होंगे, उन्हें स्थानांतरण व विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। लाइनमेन व मीटर रीडर द्वारा अनियमितता करने पर उन्हें भी नहीं बख्शा जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जबलपुर शहर व ग्रामीण के संचारण व संधारण कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ऊर्जा ने 60 प्रतिशत से अध‍िक हानि वाले ट्रांसफार्मर की जिम्मेदारी सहायक अभ‍ियंताओं को देने के निर्देश दिए। ऐसे सहायक अभ‍ियंताओं को कम से कम 20 प्रतिशत हानि कम करने का लक्ष्य दिया गया है। बैठक में उपस्थि‍त पूर्व क्षेत्र कंपनी के अभ‍ियंताओं ने भरोसा दिलाया कि वे दिए गए निर्देशों का पालन कर लक्ष्यों को हासिल करेंगे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सर्विस लाइन ब्रेक कर इस्तेमाल की जा रही थी बिजली ★ प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने पकड़ी चार खंबा क्षेत्र में बिजली चोरी

सर्विस लाइन ब्रेक कर इस्तेमाल की जा रही थी बिजली
★ प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने पकड़ी चार खंबा क्षेत्र में बिजली चोरी

जबलपुर।  मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं बिजली कंपनियों के अध्यक्ष श्री संजय दुबे ने आज जबलपुर प्रवास के दौरान सिटी सर्क‍िल के नगर संभाग पूर्व के उन क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया, जहां बिजली चोरी एवं लाइन लॉसेस के प्रकरण प्राय: ज्यादा पाए जाते हैं। औचक निरीक्षण के दौरान श्री संजय दुबे ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री वी. किरण गोपाल, ऊर्जा व‍िभाग के व‍िशेष कर्त्तव्यस्थ अध‍िकारी श्री नीरज अग्रवाल, ऊर्जा व‍िभाग के उपसचिव श्री जाहिद अजीज खान के साथ चार खंबा, मदार टेकरी, स्लाटर हाउस क्षेत्र में पैदल घूम कर एक-एक मकान के बिजली कनेक्शन जायजा लिया। उन्होंने छापामार शैली में क्षेत्र का दौरा कर वस्तुस्थि‍ति को समझा। 

सर्विस लाइन ब्रेक कर हो रही थी चोरी

नसीमाबाद क्षेत्र में श्री संजय दुबे ने एक घरेलू बिजली उपभोक्ता को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा, जो सर्विस लाइन ब्रेक कर बीच से कनेक्शन जोड़ कर घर में चोरी की बिजली का इस्तेमाल कर रहा था। मौके पर ही उन्होंने बिजली चोरी करने वाले व्यक्त‍ि के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करवाया। इसी तरह स्लॉटर हाउस चार खंबे के पास खराब मीटर का बहाना बताकर मीटर के इनकमिंग में लाइन जोड़कर बिजली इस्तेमाल करते हुए एक व्यक्त‍ि को पकड़ा गया। इस व्यक्त‍ि पर भी बिजली चोरी का प्रकरण दर्ज करवाया गया। 
इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला
-श्री संजय दुबे ने निरीक्षण के दौरान एक ऐसे मीटर की भी जांच करवाई, जो ऊपर से बिल्कुल सामान्य लग रहा था, लेकिन विद्युत कर्मियों ने जब मीटर खोला तो उसके भीतर इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला सामने आया। इस प्रकरण में खास बात यह थी कि कहीं से भी बिजली चोरी करने का संदेह नहीं हो रहा था। एक उपभोक्ता के मकान में पोल से सर्विस लाइन के साथ-साथ एक समानांतर लाइन खींची गई थी, जिससे वह चोरी की बिजली का उपयोग कर रहा था। 

जाकिर हुसैन वार्ड में ईमानदार उपभोक्ता भी मिला

-प्रमुख सचिव ऊर्जा के निरीक्षण के दौरान कई उपभोक्ताओं ने अपनी बिजली संबंधी खासतौर से मीटर व बिल संबंधी श‍िकायतों के समाधान न होने की जानकारी भी दी। उन्होंने मौके पर सिटी सर्क‍िल व नगर संभाग के अभ‍ियंताओं से इसका कारण भी पूछा। श्री संजय दुबे ने कुछ उपभोक्ताओं से उनके कनेक्टेड लोड की जानकारी ली और उसके बिलों को देखा। जाकिर हुसैन वार्ड के शेख शम्सुउद्दीन के कनेक्टेड लोड व बिल का मिलान करने पर सही पाए जाने पर प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा-''आप ईमानदारी से बिजली का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आपकी समस्या सुनी जाएगी और इसका समाधान भी किया जाएगा।  

रात्रि हुकिंग पर अंकुश लगाने के निर्देश

श्री संजय दुबे ने सि‍टी सर्क‍िल व नगर संभाग के अभ‍ियंताओं को रात्रि के समय हुकिंग के द्वारा इस क्षेत्र में होने वाली बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए और कहा कि ऐसे क्षेत्रों पर सतत् निगरानी रखी जाए व लाइन लॉस कम करने के लिए सख्त उपाय किए जाएं। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध किया कि वे वैधानिक कनेक्शन ले कर बिजली का उपयोग करें। बिजली चोरी करने वालों के विरूद्ध विद्युत अध‍िनियम की धारा 135 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया जाएगा, जिसमें तीन गुना जुर्माना व कड़ी सज़ा का प्रावधान है। प्रमुख सचिव ऊर्जा के औचक निरीक्षण के दौरान जबलपुर क्षेत्र के मुख्य अभ‍ियंता श्री आर. के. स्थापक, सिटी सर्क‍िल के अधीक्षण अभ‍ियंता श्री सुनील त्र‍िवेदी, नगर संभाग पूर्व के कार्यपालन अभ‍ियंता श्री नीरज परते और क्षेत्र के सहायक अभ‍ियंता व कनिष्ठ अभ‍ियंता मौजूद थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बसों का किराया बढ़ाने और अन्य मांगों को लेकर वस मालिक मिलेंगे परिवहन मंत्री से ★मध्य प्रदेश बस ओनर्स एसोसिएशन की हुई बैठक, बसो मे काले झंडे लगाकर करेंगे विरोध

बसों का किराया बढ़ाने और अन्य मांगों को लेकर वस मालिक मिलेंगे परिवहन मंत्री से
मध्य प्रदेश बस ओनर्स एसोसिएशन की हुई बैठक, बसो मे काले झंडे लगाकर करेंगे विरोध


सागर।  मध्य प्रदेश बस ओनर्स एसोसिएशन के तत्वाधान में प्रदेश के बस संचालकों की 52 जिलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया ।पिछले 4 माह से शासन से करोना काल में जो वाहन संचालन नहीं हुआ। उसकी टैक्स माफी के संबंध में वाहनों के  फार्म की फीस ₹100 करने के संबंध में ,डीजल की मूल्यवृद्धि बढ़कर ₹100 हो गई है अतः किराया वृद्धि या वेट कम करने के संबंध में एवं अन्य और समस्याओं के संबंध में मांग की जा रही है ।परंतु आज दिनांक तक निर्णय नहीं हुआ ।

बैठक में निर्णय लिया गया की परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी राजपूत से मिलकर मांगों के निराकरण के संबंध में समय सीमा तय की जावे अन्यथा प्रदेश के सभी बस संचालक अनिश्चितकालीन बस संचालन हड़ताल पर चले जाएंगे।  परिवहन मंत्री जी ने सोमवार को मिलने का समय दिया है उसके पश्चात आगे की कार्रवाई का निर्णय लिया जाएगा।
 बैठक में रतलाम धार ,मंदसौर, विदिशा ,भोपाल, सिरोंज ,जबलपुर, कुरवाई ,टीकमगढ़, दमोह ,छतरपुर, पन्ना नरसिंहपुर सभी जिलों के बस आपरेटर प्रतिनिधि उपस्थित हुए । बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष  संतोष पांडे  द्वारा की गई ।बैठक का संचालन जयकुमार जैन महामंत्री द्वारा किया गया। कोषाअध्यक्ष अतुल दुबे एवं सागर के सभी बस आपरेटर उपस्थित रहे ।बैठक में निर्णय लिया गया कि विरोध स्वरूप प्रदेश के सभी बस ऑपरेटर अपने बसों में काले झंडे लगाकर विरोध प्रदर्शन प्रस्तुत करेंगे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सागर जिले में बनेगा बुन्देलखण्ड अंचल का वन्य जीव अभयारण्य ★ राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक में दी गई सैद्यांतिक मंजूरी

सागर जिले में बनेगा बुन्देलखण्ड अंचल का वन्य जीव अभयारण्य

★ राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक में दी गई सैद्यांतिक मंजूरी

सागर। मध्यप्रदेश के सागर जिले में नया वन्य जीव अभयारण्य बनेगा। बुन्देलखण्ड अंचल के प्रकृति और वन्य जीव प्रेमियों के लिए यह अनूठा उपहार होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की विगत दिनों हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को सैद्यांतिक स्वीकृति दी गई है।
उल्लेखनीय है कि वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा वन्य जीव संरक्षण के प्रयासों को विस्तार देते हुए प्रदेश के आरक्षित वन क्षेत्रों में 10 नवीन अभयारण्य बनाए जाने के निर्देश के पालन में वन विभाग ने यह महत्वपूर्ण पहल की है। विभाग द्वारा उत्तर सागर वन मण्डल का 25 हजार 864 हेक्टेयर (25864 वर्ग कि.मी.) क्षेत्र अभयारण्य के लिए चुना गया है। इसका मुख्यालय सागर और नाम "डॉ. भीमराव अम्बेडकर" अभयारण्य उत्तर सागर होगा।

प्रस्तावित अभयारण्य के 5 कि.मी. की परिधि में 88 ग्राम है जिनकी निस्तार व्यवस्था वनों पर आश्रित है। अभयारण्य क्षेत्र में 98.202 घन मीटर इमारती एवं 236 घनमीटर जलाऊ काष्ठ की अनुमानित राशि वार्षिक क्रमश: 42 लाख एवं 4.96 लाख रूपये प्रभावित होना ऑकी गई है।
अभयारण्य के लिए 42 अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती होगी। इनमें एक उप वन मंडल अधिकारी के अलावा वनक्षेत्रपाल, वनपाल और वन रक्षक के 41 पद प्रस्तावित किए गए हैं। अमले पर वार्षिक अनुमानित व्यय रूपये एक करोड़ 48 लाख आएगा।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


गुरुवार, 2 सितंबर 2021

डिवाइडर से टकराई बाइक हुआ बड़ा हादसा, एक की मौत

डिवाइडर से टकराई बाइक हुआ बड़ा हादसा, एक की मौत
                                             
सागर। मोतीनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत भोपाल रोड पर रूसिया तिराहे के पास एक मोटर साइकिल पर सवार एक ही परिवार के तीन सदस्य ससुर कमलेश गोंड़ उम्र 50 वर्ष निवासी हिनोतिया बालाजी थाना बेगमगंज, और साथ में पुत्रवधु विनीता उम्र 20 वर्ष, व पोती ओमशिवा 10 माह तीनों मड़ैया गोंड़ से शाम 4 बजे घर बेगमगंज थानांतर्गत हिनोतिया बालाजी जा रहे थे तभी अचानक पीछे से तेज रफ्तार ट्रक आ गया जिस कारण बाइक चालक कमलेश गोंड ने घबराकर जल्दबाजी में गाड़ी मोड़ी और रोड पर बीच में रेलिंग में गाड़ी टकरा गई जिससे बाइक चालक कमलेश के सिर में, मुंह में गम्भीर चोट आई, व दायां हाथ दो जगह से टूट गया, और रक्त स्राव होने से उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई, साथ में बैठी पुत्रवधु को भी चोटें आईं हैं     मौके पर पहुंची मोतीनगर थाना लोकेशन 108 के डॉ. कमल किशोर अहिरवार व पायलट बदन सिंह अहिरवार ने घायलों को  जिला चिकित्सालय सागर में भर्ती कराया जहां पर डॉक्टर द्वारा कमलेश गोंड को मृत घोषित कर पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

भाजपा किसान मोर्चा की जिला/मण्डल की कार्यकारणी जल्द घोषित होंगी: दर्शन सिंह

भाजपा किसान मोर्चा की जिला/मण्डल की कार्यकारणी जल्द घोषित होंगी: दर्शन सिंह

सागर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा की बैठक सीहोर मंडल में आयोजित की गई । बैठक में मुख्य अतिथी किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष  दर्शन सिंह जी, बैठक की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया जी ने की ।एवं विशिष्ट अतिथी  शिवराजसिंह बेरखेड़ी, विजय पटेल , राजकुमार धनोरा, व्रन्दावन अहिरवार थे।
बैठक में शामिल हुए अतिथि द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय जी एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर बैठक की विधिवत शुरुआत की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष  गौरव सिरोठिय  ने कहा कि केंद्र व राज्य की सरकार किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को संचालित कर रही है जिसके फलस्वरूप युवाओं में कृषि के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है और आज का किसान अत्याधुनिक खेती कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है।
 बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री दर्शन सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हमारी सरकारें संकल्पित है जिसके लिए लगातार ही हरसंभव कदम उठा रही है लेकिन विपक्ष द्वारा लगातार किसानों को दुष्प्रचार कर भ्रमित किया जा रहा है साथ ही श्री सिंह ने कहा कि जल्द से जल्द मंडल स्तर पर कार्यकारणी गठित की जाएगी जो किसानों व सरकार के बीच सेतु का कार्य करेगी।
मंडल अध्यक्ष कमल पटैल, रामस्वरूप सिंह, रजनीश यादव, धीरज सिंह, परषोत्तम शर्मा, भगवान सिंह ठाकुर, देवी सींग, प्रदुम्न सिंह, गोविंद सिंह, भूपेन्द्र सिंह, ब्रजबिहारी तिवारी, भगवत शरण सिंह, रघुराज सिंह, शैलेन्द्र राय, रवि मंगोलिया, अतुल राजपूत, रनवीर घोषी, बलराम यादव, गिरीराज सिंह, लल्लू यादव, विनोद तिवारी, अरविंद यादव, गोलू पथरिया, गोविंद सिंह, विनय पटैल, मोहन अहिरवार, गिरधारी अहिरवार, डेलन अहिरवार, सुरेन्द्र उपाध्याय, मेहरवान सिंह, टीकम सिंह, गोलू सीहोरा, भगवानदास पटेल सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 
 

पीला मोजिक से प्रभावित सोयाबीन व उड़द का सर्वें होगा : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

पीला मोजिक से प्रभावित सोयाबीन व उड़द का सर्वें होगा : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत
★ नरयावली में एक करोड़ 9 लाख रू. की लागत के उप तहसील भवन का भूमिपूजन

सागर । राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत ने नरयावली में एक करोड़ 8 लाख 97 हजार रू. की लागत से बनने वाले उप तहसील भवन का भूमिपूजन किया। राजस्व मंत्री ने कहा कि जिले के किसानों की पीला मोजिक से प्रभावित सोयाबीन व उडद फसलों का सर्वें किया जायेगा। सर्वें दल खेत-खेत जाकर फसलों का आकलन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सर्वें के आदेष जारी हो गए है। सर्वें का कार्य भी आज से शुरू हो गया है। किसान भाई चिंता न करें। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि सांसद  राजबहादुर सिंह और अध्यक्षता नरयवाली विधायक  प्रदीप लारिया ने की।
राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि नरयावली के विकास के लिये कोई कसर नहीं छोडं़ेगे। नरयावली को सुन्दर बनाया जायेगा। नरयावली तहसील बने और नगर पंचायत भी इस दिषा में पूरा प्रयास होगा। उन्होंने विधायक श्री लारिया से कहा कि इस संबंध में आवष्यक प्रस्ताव बनवाकर तैयार करवा लें। जिससे तहसील घोषित होने में बिलम्ब न हो। राजस्व मंत्री ने लोगों का आव्हान किया कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर कोविड का टीकाकरण अवष्य करवायें और मास्क भी लगाए। 
सांसद श्री राजबहादुर के कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि नरयावली के लिये खुषी का दिन है। आज एक करोड़ रू. से अधिक की लागत का उप तहसील भवन का भूमिपूजन हुआ है। क्षेत्र के किसानों को राजस्व संबंधी प्रकरणों के लिये भटकना नही पड़ेगा और उनकी समस्या का यहीं निराकरण हो जायेगा।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि  कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से गांव-गांव तक सड़कें बनी है और विकास की गति तेज हुई है। उन्होंने कहा कि नरयावली में कोई ऐसा गांव नही है। जहां तक सड़क नही हो। उन्होंने नरयावली को नगर पंचायत और तहसील बनाये जाने पर जोर दिया। इसका नरयावली क्षेत्र के लोगों का लाभ होगा।
कार्यक्रम में कलेक्टर  दीपक सिंह ने बताया कि नरयावली में उप तहसील कार्यालय भवन बनने पर राजस्व संबंधी कार्यों के लिये किसानों को भटकना नही पड़ेगा। सागर नही आना पड़ेगा। किसानों का समय और धन खर्च नही होगा। यह भवन  छः-सात माह में बनकर तैयार हो जायेगा।
इस अवसर पर श्री गुलाब सिंह राजपूत, श्री प्रभु दयाल पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष  श्रीमती तृप्ति सिंह, श्री देवेन्द्र फुसकेले,एसडीएम  पवन वारिया और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण ★ विधायक एवं कलेक्टर ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण

★ विधायक एवं कलेक्टर ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण


सागर ।   कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन के निर्देश पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तैयार किए जा रहे बच्चा वार्ड ,आईसीयू ,पीआईसीयू ,ऑक्सीजन प्लांट एवं अन्य निर्माण कार्यों का विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया ।
निरीक्षण के दौरान श्री शैलेश केशरवानी नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ फ्री राहुल सिंह राजपूत ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान ,आदि मौजूद थे।
निरीक्षण के दौरान विधायक श्री जैन ने कहा कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार समस्त कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट एवं बच्चा वार्ड ,पीआईसीयू ,आईसीयू के पलँग  तक ऑक्सीजन पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करें ।जिससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसी माह लोकार्पण किया जा सके ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति में तेजी लाई जाए जिससे 15 सितंबर से पहले ऑक्सीजन प्लांट सहित समस्त कार्यों का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कराया जा सकेगा ।कलेक्टर श्री सिंह ने ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि ऑक्सीजन प्लांट से संबंधित सभी कार्य पूरी सावधानी पूर्वक किए जाएं ,जिससे भविष्य में कोई भी असुविधा का सामना ना करना पड़े.।
 
ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत बनाये जा रहे जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा के साथ दीनदयाल रसोई हॉल निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संतोषजनक प्रगतिरत कार्यों की सराहना करते हुए सभी निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।सर्वसुविधायुक्त रैनबसेरा के निर्माण से जहां नागरिकों को सर्दी व बारिस जैसे मौसमों में ठहरने हेतु उत्तम व्यवस्था मिलेगी वहीं दीनदयाल रसोई किचिन व डाइनिंग हॉल का निर्माण भी किया जा रहा है जिससे नागरिकों को किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण भोजन की भी सुविधा मिलेगी।
जिला चिकित्सालय में ई-टिकिटिंग हॉल का निर्माण प्रगतिरत है जहां मरीजों एवं उनके साथ परिजनों को बैठने की उत्तम ब्यवस्था की जायेगी सेवा संबंधी काउंटर तैयार किये जा रहे है। आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा। जिससे पेपर फ्री कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। जैसे कि एप एवं बेवसाइट पर रियल टाइम उपस्थित डॉक्टर्स की डिटेल, नियरेस्ट ब्लडबैंक की जानकारी के साथ ब्लड की उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मेडिकल स्टोर्स की जानकारी एवं दवा उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन नंबर लगाने की सुविधा, डॉक्टर्स से मिलने के समय की जानकारी, उपलब्ध एंबूलेंसों की जानकारी, टेस्ट लैब एवं रिपोर्ट आदि की जानकारी सहित अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं नागरिकों को मुहैया कराई जाएंगी। जिससे उनकी हॉस्पिटल परिसर में भटकने की समस्या दूर होगी एवं लंबी लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलेगा। वे अपने नंबर अनुसार दिन, दिनांक, समय पर पहुच कर इलाज करा सकेंगे एवं दवा प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही डॉक्टर्स के लिए भी यह सहायक होगा। मरीजों के रजिस्ट्रेशन से उन्हे पता रहेगा की आज उन्हे कितने व किन मरीजों का चेकअप करना है। जिससे वे क्रिटिकल कंडीसन के मरीजों को पहले देख समय का मैनेजमेंट कर सकेंगे।

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण

मध्यप्रदेश शासन की कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का सुंदरीकरण किया जाएगा कायाकल्प के साथ अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाएं उक्त निर्देश सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कायाकल्प योजना के तहत आयोजित समीक्षा बैठक में दिये।इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ,नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ,स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध चौहान, अभिषेक ठाकुर ,डॉ विपिन खटीक लोक निर्माण विभाग पीआईयू विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे कायाकल्प योजना की समीक्षा बैठक में विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि कायाकल्प में जिला चिकित्सालय चली मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर आए ऐसी ऐसे प्रयास किए जाएं ।उन्होंने कहा कि कायाकल्प के साथ अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जावे।
उन्होंने कहा कि कायाकल्प के लिए मध्यप्रदेश शासन हर संभव मदद के लिए तैयार हैं आप सभी अच्छे से अच्छे उपचार प्रदान करना आपका कार्य है हम कायाकल्प के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना मेरी पहली प्राथमिकता है और इसके लिए मैं हर संभव प्रयास कर रहा हूं ।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समीक्षा बैठक में ही भोपाल मोबाइल के माध्यम से डॉक्टरों की कमी के संबंध में बात की ।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि कोविड काल में जिला चिकित्सालय  के डाक्टरों ,पैरामेडिकल स्टाफ ने अच्छा कार्य किया है इसके लिए मैं जिला चिकित्सालय की समस्त लोगों का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं ।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय में सर्वप्रथम बाउंड्री वाल तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय से जाने वाली अन्य कालोनियों के लिए प्रथक से मार्ग तैयार कराया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में पार्किंग ,पार्क, शौचालय, रोड, नाली, ड्रेनेज सिस्टम, फर्नीचर ,जनरेटर की व्यवस्था एवं जिला चिकित्सालय के मुख्य गेट का आधुनिकीकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय के समस्त वार्डों का सुंदरीकरण किया जाएगा साथ ही जिला चिकित्सालय के प्राइवेट वार्डो को और आधुनिक बनाया जाएगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत सांसद, विधायक निधि ,लोक निर्माण विभाग ,पीआईयू विभाग ,नगर निगम ,स्मार्ट सिटी ,जनभागीदारी समितियां, रोगी कल्याण समिति के माध्यम कार्य कराए जाएंगे।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में दो नई डायलिसिस मशीनों को क्रय किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में अनाधिकृत दुकानों को तत्काल हटाया जाएगा।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का सुंदरीकरण इस प्रकार से हो कि मध्य प्रदेश शासन के द्वारा किए जा रहे प्रदेश की जिला चिकित्सालयों के आकलन में जिला सागर  की चिकित्सालय प्रथम स्थान पर आए।



SAGAR : कांग्रेस ने भाजपा सरकार की किसान व बढ़ती महंगाई के खिलाफ किया सड़क सत्याग्रह

SAGAR : कांग्रेस ने भाजपा सरकार की किसान व बढ़ती महंगाई के खिलाफ किया  सड़क सत्याग्रह


सागर।  भाजपा सरकार में की जा रही अघोषित बिजली कटौती,भारी भरकम बिजली बिल, डीज़ल, पेट्रोल, रसोई गैस के दामों में लगातार की जा रही मूल्य वृद्धि तथा आसमान छू रही मंहगाई, किसानों व  आमजनों सहित नगर पालिका मकरोनिया वासियों आदि की विभिन्न बुनियादी समस्याओं को लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नरयावली, सागर ग्रामीण, मकरोनिया एवं युवा कांग्रेस नरयावली के संयुक्त तत्वाधान में सैकड़ो कांग्रेसियों ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में स्थानीय मकरोनिया चौराहे स्थित वीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा के समक्ष भाजपा सरकार की किसान व जन विरोधी नीतियों के खिलाफ विशाल सड़क सत्याग्रह किया। सत्याग्रह के दौरान हुई बारिश और तेज धूप में भी सैकड़ों कांग्रेसी सत्याग्रह पर डटे रहे। सत्याग्रह की शुरुआत में  कांग्रेसजनों ने वंदे मातरम का गायन कर राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण  किया। सड़क सत्याग्रह को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार में लगातार अघोषित बिजली कटौती की जाकर किसानों एवं आमजनों को मनगढ़ंत एवं आंकलित खपत के बिजली बिल देकर जबरिया वसूली की जा रही है। किसान अपनी उपज को लेकर परेशान है। आमजनों पर जहां कोरोना काल में रोजगार का संकट उत्पन्न हो गया है। युवा नौजवान रोजगार की तलाश में दर-दर भटकने को मजबूर है। भाजपा सरकार में लगातार डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस के दामों में बेतहाशा मूल्य वृद्धि होने के साथ-साथ महंगाई आसमान छू रही है। श्री चौधरी ने कहा कि नगर पालिका मकरोनिया में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार का इस कदर बोलबाला है कि विभिन्न निर्माण कार्यों आदि में गंभीर आर्थिक अनियमितताएं बरती जा कर नगर पालिका वासियों से मनमाने टैक्स की वसूली कि जाकर स्वच्छता के नाम पर भाजपा के लोग घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगी और किसानों, आमजनो, युवाओं और नरयावली वासियों की लड़ाई पूरी ताकत के साथ लड़ते हुए भाजपा सरकार की हर एक ईंट का जवाब पत्थर से दिया जाएगा। 
सड़क सत्याग्रह में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर लगन सिंह,सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी, एड. राजेश दुबे,पूर्व युकां जिला अध्यक्ष अशरफ खान,युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा बुन्देला,एन. एस. यू. आई जिला अध्यक्ष अक्षय दुबे, पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष शरद राजा सेन, सुरेन्द्र करोसिया, संदीप चोधरी आदि ने गैस सिलेंडर, साईकिल, पीला मैजिक से नष्ट हुई फसल आदि सड़क पर रखकर भाजपा सरकार के खिलाफ तीखा आक्रोश व्यक्त किया। सड़क सत्याग्रह को  पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे, अखिलेश मोनी केशरवानी, देवेंद्र पटेल आशीष ज्योतिषी, विजय साहू आदि ने संबोधित कर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। सड़क सत्याग्रह का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया अन्त में आभार युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राहुल चौबे ने माना।

ये रहे शामिल

सड़क सत्याग्रह में मुख्य रूप से अमित रामजी दुबे,दुलारे यादव, मुकुल पुरोहित, राकेश राय,नीरज मुखारया, गोवर्धन रैकवार, कलू गोविंद पटेल, राजू  डिस्क, अभिषेक गौर,शरद पुरोहित,हाजी अजीम खान, आर.आर. पाराशर, एड जगदेव सिंह ठाकुर, वीरेन्द गौतम, पुष्पेंद्र सिंह, विशाल सिंह, मुन्ना विश्वकर्मा, सिंटू कटारे, मुकेश खटीक, ओमकार साहू, बलराम साहू, राजेंद्र यादव, कार्तिकेय रोहण,निर्वाण सिंह,चेतन्य कृष्ण पाण्डेय, पवन केसरवानी, गणेश पटेल,सौरभ खटीक, कमल जैन, राहुल जैन,अजीत सिंह,समीर मकरानी, संजय रोहिदास, रोहित वर्मा,मुल्ले चौधरी, एजाज राइन, जितेंद्र चौधरी, संजय सिंह, कोमल राम अवतार सिंह,जितेंद्र सिंह, एम. आई खान, रामशरण रावत, प्रदीप जैन, सुनील सिंह, मुकेश पुरोहित, अनिल कुर्मी, मोती लाल पटेल, बिहारी कुर्मी, दिनेश कुर्मी, अमोल सिंह राजपूत, अबरार जाहिद ठेकेदार , जयदीप तिवारी, कमल रैकवार, बृजेंद्र सिंह, बद्री प्रसाद शुक्ला, जब्बार भाई जान, फारूक अली, अरविंद मिश्रा, अफजल खान, खिलान सिंह,रघु बंसल, रामसेवक अहिरवार, सरफराज पठान, रवि पटेल, गौतम चंद,मोहन अहिरवार, देवेंद्र अहिरवार, फारुख खान, सन्ना भाई जान ,वीरेंद्र महावते, बंटी कोरी, कृष्णा सेन, राजेश श्रीवास, साजिद राईन, कदम सिंह, सुनील कुमार, राकेश अहिरवार, जयराम लड़िया, रवि केशरी,डॉ, जीवन लाल सेन, डॉ.जीवन लाल अहिरवार,डॉ.महमूद खान,दिलीप रावत, कोमल सोनी, धर्मेंद्र यादव,मदन सेन, पवन मडिया, गोलू पचौरी, सलमान खान, एडवोकेट बी पटेल, निशांत नामदेव, मनोज पांडे, शोएब कुरैशी, सचिंद्र वाल्मीकि, प्रियंकर तिवारी, अनिल दक्ष, सुनील पावा, श्रीदास रैकवार, चक्रेश रोहित, आनंद अहिरवार, रोहित शिंघई, जीशान खान, सोनू  कुशवाहा, मनीष ठाकुर,प्रीतेश तिवारी, बृजभूषण पांडे, संजय जैन, मोनू राजपूत, निशांत आठिया, गुड्डू रैकवार,  दुर्गेश अहिरवार, अविनाश खरे, धीरज खरे, राहुल अहिरवार, सौरभ शुक्ला, ,हरिकांत अहिरवार, चन्दन रैदास, संदीप वर्मा, राजेन्द्र साहनी, कपूर अहिरवार , छोटे लाल अहिरवार , प्रीतम अहिरवार, प्रमोद मिश्रा, सुभाष रोहित, प्रकाश अहिरवार, कमलेश बाल्मीकि, पवन लारिया, जगन्नाथ लारिया, खिम्मू ठाकुर, निहाल पांडे, पीयूष राजपूत,  सुनील चौधरी, सुनील लारिया, रघुनाथ अहिरवार, जय कुमार तिवारी, सोनू ठाकुर, प्रेम अहिरवार, बबलू केशरवानी,भैया राम पटेल, सुदीप पटेरिया, देवराज तिवारी, पुष्पेंद्र तिवारी, यशवंत अहिरवार सहित सैकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।

दिनदहाड़े कालेज की छात्रा की गोली मारकर हत्या, प्रेम प्रसंग के चलते हुई वारदात ★ आरोपी शादी के लिए लड़की के परिजनों पर बना रहा था दवाव ★ कुछ महीने पहले आरोपी की शिकायत हुई थी, गया था जेल, जमानत पर लौटकर दिया घटना को अंजाम ★प्रशासन ने आरोपी का तोड़ा मकान

दिनदहाड़े कालेज की छात्रा की गोली मारकर हत्या, प्रेम प्रसंग के चलते हुई वारदात

★ आरोपी शादी के लिए लड़की के परिजनों पर बना रहा था दवाव

★ कुछ महीने पहले आरोपी की शिकायत हुई थी, गया था जेल, जमानत पर लौटकर दिया घटना को अंजाम

★प्रशासन ने आरोपी का तोड़ा मकान 




सागर। सम्भागीय मुख्यालय सागर के  मोतीनगर थाना क्षेत्र में शास्त्री वार्ड में एक लड़की की एक लड़के ने देशी कट्टे से गोली मारकर हत्या कर दी। इस वारदात से क्षेत्र में दहशत फैल गई। मैके पर सागर झोन के आई जी , एसपी सहित  थानों का महकमा पहुच गया। बताया जाता है कि आरोपी लड़की से शादी करने के लिए लड़की के परिजनों पर दवाव बना रहा था। इसकी शिकायत भी पहले भी थाने में हो चुकी है। तब आरोपी की गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। जमानत पर लौटकर उसने यह अंजाम दिया।

ये है घटनाक्रम

शास्त्री वार्ड पगारा रोड पर निवासी रोहित राजपूत ने पड़ोस में रहने वाली लडक़ी पूनम केशरवानी 21 वर्ष का एक तरफा प्रेम प्रसंग चलता था। आज जब पूनम कालेज से घर लोटी तो रोहित ने उसे 

घर से कुछ दूरी पर पकड़कर घसीटा। इस दौरान परिजनों ने बचाने की कोशिश की । तभी रोहित ने  देसी कट्टे से फायर किया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आरोपी रोहित देशी कट्टा मोके पर ही फेंककर फरार हो गया। घटना की खबर लगते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा और जांच वड़ताल में लग गया। मोके पर सागर झोन के आई जी अनिल शर्मा, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह , एएसपी, सीएसपी, सहित केंट और मोती नगर पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने घटनास्थल से देशी कट्टा और दो कारतूस बरामद भी किये है। 


पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह
के अनुसार रोहित राजपूत ने पूनम केशरवानी की गोली मारकर हत्या की है। आरोपी के खिलाफ पहले भी शिकायत की थी। जिसमे कार्यवाई कर जेल भेजा गया था। आरोपी के मकान तोड़ने की कार्यवाई की जा रही है। ताकि ऐसे लोगो के खिलाफ सन्देश जाए।

वही मृतिका के भाई राजा केशरवानी के अनुसार पूनम कालेज से घर लौटी तो रोहित उसे पकडकर ले गया। हम लोगो ने पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह भाग निकला। उसके खिलाफ थाने में पहले भी रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

आरोपी का तोड़ा घर




पूरे क्षेत्र में दहशत फैलाने वाली इस घटना ने  रोंगटे खड़े कर दिए। दिन दहाड़े हुई हत्या के चलते प्रशासन सकते कि स्थिति में आ गया। प्रशासन ने नगर निगम की टीम बुलाकर जेसीबी मशीन लगावाकर रोहित राजपूत का कमान तोड़ने की कार्यवाई शुर की।




कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह द्वारा गुरुवार को तत्काल कार्रवाई करते हुए अपराधी रोहित के मकान को जमींदोज कराया गया।कलेक्टर  दीपक सिंह द्वारा बताया गया कि, गुरुवार को अपराधी रोहित पिता मोहन सिंह ठाकुर निवासी पगारा रोड मोती नगर का 1500 स्क्वायर फिट का मकान सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा ,नगर निगम उपायुक्त डॉ  प्रणय कमल खरे , पुलिस बल एवं नगर निगम के अतिक्रमण दस्ता द्वारा मकान को जमींदोज किया गया।


जयंती खरे के काव्य संग्रह "सस्मिता" का लोकार्पण

जयंती खरे के काव्य संग्रह "सस्मिता" का लोकार्पण

सागर।  नगर‌ की‌ प्रसिद्ध कवयित्रियों में शुमार रहीं श्रीमती जयंती खरे "जया" की पुण्य तिथि जया एकादशी पर महिला काव्य मंच सागर द्वारा स्मृति - आयोजन तथा उनके द्वारा लिखी गईं कविताओं के संग्रह "सस्मिता" का विमोचन व लोकार्पण किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि देश की ख्यात उपन्यासकारक डॉ.सुश्री शरद सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि ‌जयन्ती खरे ''जया'' की काव्य रचनाएं देश के प्रति, जगत के प्रति, प्रत्येक मानव के प्रति, प्रकृति के प्रति तथा स्वयं के प्रति शुभाकांक्षाओं से संवाद करती रचनाएं हैं। ''सस्मिता'' काव्य संग्रह की सभी रचनाएं मन को बहुत स्नेह से स्पर्श करती हैं और फिर पढ़ने वाले को अपना बना लेती हैं। ऐसा मधुर काव्यसृजन आजकल बिरले ही देखने को मिलता है। जयन्ती खरे जी के पिता अम्बिका प्रसाद ''दिव्य'' एक उच्चकोटि के साहित्यकार थे। उन्होंने कविताएं, कहानियां, उपन्यास लिखे साथ ही चित्रकारी में भी उनका रुझान था। ''खजुराहो की अतिरूपा'' उनकी एक प्रसिद्ध कृति है। ऐसे विद्वत साहित्यकार की पुत्री होते हुए कोमल संवेदनाओं का जयंती खरे में पाया जाना स्वाभाविक था। लेकिन जयन्ती खरे ने अपने पिता की लेखकीय छाया को अपने ऊपर नहीं पड़ने दिया, बल्कि अपने अनुभवों को सहेजते हुए अपना स्वतंत्र कल्पनालोक रचा।  
          अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए जाने-माने गीतकार व कवि डॉ. श्याम मनोहर सीरोठिया ने अपने उद्बोधन में कहा स्व. जयंती खरे जया जी की कविताएँ भावों की फुलवारी में शब्दों के महकते प्रसूनो की तरह हैं जिनकी सुगंध किसी भी युग एवं मौसम में कम नहीं हो सकती है।उन्होंने जो और जैसा जिया है वह कविताओं में दिया है।स्व जयंती खरे जी की कविताएँ, व्यक्ति , समाज एवं प्रकृति की त्रिवेणी में अवगाहन करती हुई साहित्य की सिद्ध धरोहर बन गईं हैं।
       अस्वस्थता के कारण उपस्थित न हो सके सागर विश्वविद्यालय हिंदी विभाग के पूर्व अध्यक्ष सुप्रसिद्ध साहित्यकार प्रो.सुरेश आचार्य ने अपने संदेश कहा कि भगवान की बनाई इस सृष्टि में स्त्री स्वयं एक कविता ही है। वह नया मनुष्य रचती है, नया संस्कार रचती है और नई नई सृष्टियां भी रचती है।‌ प्रकाशित हो अथवा न हो लेकिन मेरा मानना है कि हर स्त्री कविता से जुड़ी रहती है। उसका काव्य बच्चों की खीलखिलाहट में, भाई बहनों के लिए किए गए प्यार में और पति के लिए किए गए उत्तर दायित्व के निर्वाह में पहचाना जा सकता है। जयंती जी का यह नया काव्य संग्रह सस्मिता अपने अर्थ में हल्की मुस्कान वाला होता है जबकि सुस्मिता सुंदर मुस्कान होती है। भारतीय स्त्री सदा चेहरे पर स्मित मुस्कान धारण करती है। उसका सबसे बड़ा सद्गुण अपने परिवार के लिए मर मिटना होता है। आज जयंती जी हमारे बीच नहीं है तब इस पुस्तक विमोचन के अवसर पर उनका पूरा परिवार, मित्र, भाई बंधु, सखा उनकी स्मित मुस्कान का स्मरण कर रहे होंगे। मैं श्री जगदीश श्रीवास्तव जो शनीचरी के नाते मेरे बड़े भैया हैं, उनको इस प्रकाशन के लिए सादर प्रणाम करता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह उनकी बची हुई और खोई हुई रचनाएं ढूंढ कर "अभिन्यास" के नाम से प्रकाशित करेंगे और जन अभिन्यास भी कहा जा सकता है जिसमें बड़े भैया और बच्चों के नाम आ जाएंगे।संदेश वाचन श्यामलम् अध्यक्ष उमाकांत मिश्र ने किया।
       विमोचित पुस्तक पर अपने समीक्षा वक्तव्य में कवयित्री डॉ.चंचला दवे ने कहा स्व.जया जी एक मानवीय सरोकारों से संतृप्त,एक नैतिक बल से पोषित कवयित्री हैं, संवेदना की भाव भूमि पर,अपना रचना सागर बनाती है।चिंतन और चेतना के धरातल पर स्व जया जी की कविताओं में एक व्यक्ति नहीं, पूरा परिवार, समाज, प्रकृति,देश द्दश्यमान है। विशिष्ट अतिथि संतोष श्रीवास्तव ने कहा मैं भाग्यवान  हूं कि देवलोकवासी आदरणीया स्व. जयन्ती खरे जी का सानिध्य मुझे उनके जीवन काल में मिलता रहा है।
आज पुन:मेरा सौभाग्य  है कि उनके काव्य संग्रह के लोकार्पण  के अवसर पर मुझे यह सम्मान  मिल रहा है।  इस अवसर पर स्व.जयंती जी के भाई जगदीश किंजल्क और बड़े पुत्र अमिताभ ने भी उनके जीवन से जुड़े संस्मरण साझा किए।
कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से हुई।तदुपरांत उपस्थित समस्त आगंतुकों और मंच ने स्व.जयंती जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आयोजक संस्था महिला काव्य मंच की अध्यक्ष अंजना चतुर्वेदी तिवारी ने कार्यक्रम परिचय और स्वागत उद्बोधन दिया। स्व.जयंती जी की पुत्री सस्मिता ने ऑडियो गीत के माध्यम से तथा छोटी बहू रूपाली जैन श्रीवास्तव द्वारा विमोचित काव्य- संग्रह  सस्मिता की एक कविता के वाचन से उन्हें याद किया।
स्व. जयंती खरे जया के पति जे.सी. श्रीवास्तव ने उनका जीवन परिचय दिया। इस अवसर पर आयोजक संस्था द्वारा उनका शाल, श्रीफल, पुष्पमाला से सम्मान  भी किया गया। संचालन मध्यप्रदेश हिंदी साहित्य सम्मेलन सागर इकाई के अध्यक्ष आशीष ज्योतिषी ने किया और आभार प्रदर्शन संस्था सचिव डॉ. सुजाता मिश्र ने किया।
    कार्यक्रम में शिवरतन यादव,डॉ.महेश तिवारी, श्यामलम् अध्यक्ष उमा कान्त मिश्र, हरीसिंह ठाकुर,
आर के तिवारी,हरी शुक्ला, वीरेंद्र प्रधान,सुनीला सराफ, व्ही पी मिश्रा,माधव चंद्रा, डॉ.विनोद तिवारी,पूरन सिंह राजपूत, मुकेश तिवारी, पुष्पेंद्र दुबे कुमार सागर, डॉ.सुनील श्रीवास्तव,आनंद अकेला, दामोदर अग्निहोत्री, प्रभात कटारे, प्रदीप श्रीवास्तव,अवनींद्र खरे अंशुमन छतरपुर, श्रीवास्तव परिवार के सदस्य सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 1 सितंबर 2021

नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर हत्या के आरोपियों को फांसी देने की मांग, को सैनी ज्योति महासंघ ने दिया ज्ञापन

नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर हत्या के आरोपियों को फांसी देने की मांग, को सैनी ज्योति महासंघ ने दिया ज्ञापन

सागर। सैनी ज्योति महासभा के तत्वाधान में सागर के सैनी समाज के बड़ी संख्या में लोग महिलाओं सहित बुधवार दोपहर सागर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने  राष्ट्रपति के नाम सागर सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा है,  ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि मध्य प्रदेश की शुजालपुर जिला के ग्राम नरोला में सैनी समाज की 17 वर्षीय नाबालिग के साथ धर्म विशेष के लोगों ने दुष्कर्म कर हत्या कर दी गई थी, इस घटना से पूरे समाज में रोष व्याप्त है। 

सैनी ज्योति महासंघ और समस्त सैनी समाज ने मांग की है कि इस घटना में आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी कर  फांसी दी जाए। साथ ही मृत बालिका के परिवार को तुरंत सहायता राशि दी जाए इसके साथ ही परिवार में एक सदस्य को नौकरी दी जाए जिससे वह परिवार अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।  ज्ञापन देने वालो में सैनी जयोति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट ब्रजेश ट्विंकल सैनी , विपिन सैनी और  समाज की  महिलाओं सहित वरिष्ठजनों शामिल हुए।

विद्वान डेटाबेस की अहम भूमिका : डा0 शुचिता सिंह

विद्वान डेटाबेस की अहम भूमिका :  डा0 शुचिता सिंह 

सागर। डा. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र द्वारा पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विषय पर  आयोजित आॅनलाईन रिफे्रशर कोर्स में विषय विशेषज्ञ के रूप में अपना व्याख्यान देते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की  डिप्टी लाइब्रेरियन  और यंग लाइब्रेरियन एसोसिएशन की उप प्रमुख डा. शुचिता सिंह  ने कहा कि वर्तमान समय मे विद्वान डेटाबेस की भूमिका अहम हो गई है क्योकि इसके माध्य्म से आप अपने विषय के अन्य विद्वान से संपर्क कर सकते है और उनके शोध को जान सकते है । साथ ही साथ डेटाबेस भविष्य में आपके विषय पर होने वाले शोध को स्वयं ही आप तक उपलब्ध कराएगा। शैक्षणिक जगत के पुरोधाओं के लिए प्रचलित विद्वान डाटाबेस की उपयोगिता और इसके व्यावहारिक पहलू की चर्चा की गई।

मंगलवार, 31 अगस्त 2021

डॉ.अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विवि महू और डॉ.अम्बेडकर राष्ट्रीय विधि विवि सोनीपत के बीच हुआ सहभागिता अनुबंध


डॉ.अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विवि महू और डॉ.अम्बेडकर राष्ट्रीय विधि विवि सोनीपत के बीच हुआ सहभागिता अनुबंध


★ शैक्षिक, अकादमिक और शोध की गतिविधि बढ़ाता है सहभागिता अनुबंध : कुलपति  
 

महू। जेंडर और कानून विषय पर बोलते हुए डॉ. बी. आर. अम्बेडकर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय सोनीपत, हरियाणा की कुलपति प्रो. विनय कपूर मेहरा ने कहा कि सभी कुछ कानून से नहीं हो सकता है हमें जेंडर समानता के लिए मानसिकता और पाठ्यक्रम में परिवर्तन करना पड़ेगा। आज व्यक्ति केंद्रित समाज हो गया है जबकि हमेशा परिवार और समाज केंद्र में होना चाहिए। कानून आज भौतिक आवश्यकता पर ही शिक्षा जोर दे रहा है जबकि संवैधानिक विशेष प्रावधानों से सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सशक्तिकारण की स्त्री के पक्ष में अधिक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कानून के दुरुपयोग की भी खबर आती है लेकिन हमें सशक्तिकरण पर ज्यादा जोर देने कि आवश्यकता है। परंपरा ने तो स्त्री को दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती के रूप में भगवान के स्थान पर रखा था, आज उसे पुर्न प्रतिष्ठित करने की आवश्यकता है। 
उससे पूर्व दोनों अम्बेडकर वि.वि. डॉ. बी. आर. अम्बेडकर सामाजिक विश्वविद्यालय महू और डॉ. बी. आर. अम्बेडकर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय सोनीपत के रूप में दोनों कुलपतियों ने संस्थागत सहभागिता अनुबंध पर हस्ताक्षर कर शैक्षिक, अकादमिक और शोध पर परस्पर  सह भागिता को सुनिश्चित किया। 
विशेष व्याख्यान 'जेंडर और कानून' की अध्यक्षता करते हुए ब्राउस, महू कुलपति की प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि प्रो.विनय कपूर मेहरा जेंडर के मुद्दों को कानून की दृष्टि से देखती हैं और मैं सामाजिक दृष्टिकोण से देखती हूँ। उन्होंने कहा कि प्रो. विनय कपूर मेहरा डॉ बी आर अम्बेडकर राष्टीय विधि विश्वविद्यालय की पहली कुलपति हैं, उन्होंने अल्पकाल में ही अत्यधिक परिश्रम कर विश्वविद्यालय का  का  छवि निर्माण किया हैं। कुलपति आशा शुक्ला ने प्रो. विनय कपूर मेहरा का शाल-श्रीफल देकर सम्मान करते हुए डॉ अम्बेडकर विश्वविद्यालय का प्रतीक भेंट किया। अनुबंधन और व्याख्यान के पहले अधिष्ठाता प्रो. डी. के. वर्मा ने विश्वविद्यालय का परिचय और शिक्षा अध्ययन शाला की अधिष्ठाता डॉ. मनीषा सक्सेना ने अतिथि अतिथि स्वागत वक्तव्य दिया साथ ही ब्राउस के रजिस्ट्रार डॉ अजय वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनोज कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर सभी शिक्षकगण मौजूद रहे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR: पति के निधन पर पत्नी ने दी मुखाग्नि

SAGAR: पति के निधन पर पत्नी ने दी मुखाग्नि 


सागर। आमतौर पर  मातापिता को मुखाग्नि देने की घटनाएं देखने सुनने मिल जाती है। लेकिन पति के निधन पर पत्नी द्वारा मुखाग्नि देने के मामले कम है।  सम्भागीय मुख्यालय सागर पर एक ऐसा ही वाकया सामने आया। जिसमे  निसन्तान दंपत्ति में पति की मौत होने पर उसकी पत्नी ने अंतिम संस्हुकर किया।

सागर शहर के बाहुवली कॉलोनी निवासी विश्वनाथ परांजपे के निधन पर उनकी पत्नी द्वारा मुखाग्नि दी गई. 77 वर्षीय विश्वनाथ परांजपे का आज मंगलवार की सुबह निधन हो गया था. मिलेट्री से सेनानिवृत्त अकांउटेंट परांजपे की कोई संतान नहीं थी. उनकी पत्नी श्रीमती मीनाक्षी परांजपे ने मुखाग्नि देने की इच्छा जताई. उनकी अंतिम यात्रा बाहुवली कॉलोनी माता मढिय़ा से शुरू हुई जो नरयावली स्थित मुक्तिधाम पहुंची. जहाँ पर उनकी पत्नी मीनाक्षी द्वारा मुखाग्नि दी गई. अंतिम यात्रा में विकास बेलापुरकर, ओमप्रकाश पंडा सहित अन्य वार्डवासी ने शामिल होकर श्रृद्धासुमन अर्पित किए.


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

आदर्श शिक्षक के सभी गुण समाहित हैं शिक्षिका ज्योत्सना ठाकुर में : यशवंत राजपूत ★सेवानिवृत्ति पर दी भावभीनी विदाई

आदर्श शिक्षक के सभी गुण समाहित हैं शिक्षिका ज्योत्सना ठाकुर में : यशवंत राजपूत
सेवानिवृत्ति पर दी भावभीनी विदाई

सागर। 39 वर्ष के शैक्षणिक कार्यकाल उपरांत मंगलवार को उच्च श्रेणी शिक्षक ज्योत्सना ठाकुर का सेवानिवृत्ति समारोह एम.एल.बी. क्रमांक-एक में मनाया गया।
पारिवारिक एवं आत्मीय माहौल में संपन्न हुए कार्यक्रम में स्कूल के प्राचार्य डॉ. यशवंत सिंह राजपूत ने पुराने संस्मरणों को याद किया।
उन्होंने कहा की ज्योत्सना ठाकुर में आदर्श शिक्षक के तमाम गुण मौजूद हैं।समयबद्धता,अनुशासन,स्टाफ से बेहतर तालमेल एवं बच्चों में घुलमिल कर शिक्षा देना ठाकुर मैडम की विशेषता रही है।
पूरे संभाग में ज्योत्सना मैडम द्वारा फ्लाइंग स्कॉट की सक्रिय सदस्य के रूप में दी गई सेवाएं आज भी याद की जाती हैं।
डाईट में उच्च श्रेणी शिक्षक सुरेश चंद द्विवेदी ने ठाकुर मैडम के साथ बिताए लंबे वक्त के संस्मरण सांझा करे।
इस अवसर पर ठाकुर मैडम के परिवार के सदस्यों में शामिल डॉ. एस.के.सिंह,हीरा सिंह ,प्रदीप सिंह,कल्पना ठाकुर,शैलेंद्र ठाकुर,स्वप्निल सिंह,प्रीति सिंह,अर्पित सिंह,साक्षी सिंह एवं नाती समृद्ध सिंह ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में परिवार के सदस्य श्रीमती सुमन सिंह,अनिता सिंह के अलावा शिक्षिकाओं में निर्मला उदैनिया, मीना धगट, अर्चना तिवारी, उर्मिला मिश्रा, सविता जैन, उपमा श्रीवास्तव, साधना केसरवानी, शालिनी  गुरु एवं कल्पना पाठक उपस्थित थीं।कार्यक्रम का संचालन श्रीमती निर्मला उदेनिया एवं आभार श्रीमती साधना केशरवानी ने व्यक्त किया।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सोमवार, 30 अगस्त 2021

23 साल से पाकिस्तान की जेल में बंद प्रहलाद राजपूत की वतन वापसी, भाई की आंखों में झलके आंसू और लगा लिया गले


23 साल से पाकिस्तान की जेल में बंद प्रहलाद राजपूत की  वतन वापसी, भाई की आंखों में झलके आंसू और लगा लिया गले


सागर। हम गर्व से कहते हैं की हम भारतवासी हैं इस बात का एहसास और अनुभव  वह व्यक्ति और भी अच्छे से कर सकता है जो कई वर्षों से अपने वतन लौटने का इंतजार कर रहा हो । हम बात कर रहे हैं सागर जिले के  गौरझामर थाना अंतर्गत ग्राम घोसीपट्टी के निवासी श्री प्रहलाद राजपूत की । जिन्होंने 23 साल  गुजार दिए अपने वतन की वापसी के लिए । और वह सपना आज पूरा हो गया । पुलिस अधीक्षक सागर श्री अतुल सिंह ने बताया कि सन 1998 प्रहलाद अचानक लापता हो गया था जो कि मानसिक रूप से कमजोर है  । छानबीन करने पर भी कोई पता नहीं चला । फिर अचानक सन 2014 में संज्ञान में आया कि  प्रहलाद पाकिस्तान की जेल में बंद है ।  प्रदेश सरकार के पुलिस विभाग और एसपी सागर ने प्रहलाद को रिहा कराने के लिए  लगातार प्रयास किए ।

आज 23 साल बाद पाकिस्तान की जेल से 30 अगस्त को प्रहलाद रिहा हुये। सागर गौरझामर के सब इंस्पेक्टर श्री अरविंद सिंह आरक्षक श्री अनिल सिंह एवं पहलाद का भाई श्री वीर सिंह को सोमवार को बाघा अटारी वार्डर से प्रहलाद  को 5ः10 बजे शाम को सौंप दिया गया ।  जब भाई वीरसिंह ने अपने भाई प्रहलाद को लंबे बरसों के बाद देखा और आंखों में आंसू लिए हुए गले से लगा लिया । वीर सिंह ने बताया कि उनकी मां अपने पुत्र  प्रहलाद की वतन लौटने की आस में 5 वर्ष पहले ही गुजर गई है ।  लेकिन आज मां का सपना पूरा हो गया है और प्रहलाद अपने घर लौट आया है । इसके लिए उन्होंने  प्रशासन का धन्यवाद व्यक्त किया । प्रहलाद की वापसी पर  परिजनों व गांव में उत्सव, खुशी का माहौल हैं । 
 

सब स्वस्थ रहें सब खुश रहें प्रभु से है यही कामनाः मंत्री गोविंद राजपूत

सब स्वस्थ रहें सब खुश रहें प्रभु से है यही कामनाः  मंत्री गोविंद राजपूत

★ बुंदेली परंपरा से मनाया गया राजस्व एवं परिवहन मंत्री का जन्मदिन

सागर।  राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी देव श्री गोवर्धन मंदिर पहुंचकर जगत के पालनहारे भगवान श्री कृष्ण के बाल अवतार की पूजा अर्चना की इस अवसर पर यादव समाज द्वारा रखे गए कार्यक्रम में शामिल हुए इस अवसर पर श्री राजपूत ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज जन्माष्टमी का अवसर है यह आनंद का दिन है सभी लोग आनंद से रहे उन्होंने प्रार्थना करते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण सभी के संकट हरे सभी परिवार खुश रहें तथा गोवर्धन मंदिर ट्रस्ट के लिए 5 लाख की राशि निर्माण कार्य के लिए दी।
बच्चों को बांटे फल व खिलौने

 लराजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जन्मदिन के अवसर पर घरौंदा आश्रम पहुंचे जहां उन्होंने बच्चों के लिए फल मिठाईयां तथा चॉकलेट बांटी आकाश सिंह जी राजपूत द्वारा बच्चों के लिए खेलने के लिए खिलौने बांटे। इस अवसर पर ज्वाला खटीक अनिल श्रीवास्तव पीपरा, अंकु चौरसिया सहित भाजपा के कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
होटल रॉयल पैलेस में भाजपा कार्यकर्ता तथा अपने शुभचिंतकों से जन्मदिन के अवसर पर भेंट की । इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा सुरखी वासियों के लिए करोड़ो की सौगात विकास कार्यों को करने के लिए दी गई सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लोगों का सुबह से ही शुभकामनाएं देने के लिए जनसैलाब होटल रॉयल पैलेस में उमड़ा रहा।इस अवसर पर सागर के भाजपा संगठन मंत्री  केशव भदोरिया ,भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ,पूर्व महापौर अभय दरे, अर्पित पांडे, श्री वृंदावन अहिरवांर , कलेक्टर दीपक सिंह, एसपी अतुल सिंह ने राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत से भेंटकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

बुंदेली परंपरा से हुआ भव्य स्वागत

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी राजपूत का जन्मदिन बुंदेली परंपरा से मनाया गया इस अवसर पर बुंदेली नृत्य होटल में आयोजित किया गया साथ ही बधाई व शुभकामनाएं देने आय  जन्माष्टमी के अवसर पर सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हजारों लोग अपने लाडले नेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने पहुंचे। जिनके रहने खाने पीने तथा आने जाने की व्यवस्था भी श्री राजपूत द्वारा विशेष रूप से की गई ताकि कोई भी क्षेत्र का व्यक्ति परेशान ना हो।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी के जन्मदिन के अवसर पर होटल रॉयल पैलेस में पूरा राजपूत परिवार शुभकामनाएं देने आ रहे क्षेत्रवासियों के स्वागत में लगा रहा। जहां आकाश सिंह जी राजपूत द्वारा सभी का स्वागत अभिनंदन किया गया तो वही परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा सभी लोगों की खूब आवभगत की गई राजपूत परिवार दिनभर लोगों के स्वागत सत्कार में होटल रॉयल पैलेस में लगा रहा। इस अवसर पर परिवारजनों में श्री गुलाब सिंह राजपूत, हीरा सिंह राजपूत, रंजीत सिंह राजपूत, मूरत सिंह राजपूत, रणबहादुर सिंह राजपूत, अरविंद सिंह टिंकू राजा , शैलेंद्र सिंह राजपूत, आदित्य सिंह राजपूत, आकाश सिंह राजपूत सहित शुभचिंतक उपस्थित रहे।



रूद्राक्ष धाम में धूमधाम से मनाया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव


रूद्राक्ष धाम में धूमधाम से मनाया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर बामोरा स्थित रूद्राक्ष धाम में सपरिवार पूजा अर्चना की। रूद्राक्ष धाम में गणमान्य नागरिकों सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित थे।
भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाने के लिए रूद्राक्ष धाम को जोरदार रूप में सजाया गया। प्रातः मंत्री भूपेन्द्र सिंह, उनके पुत्र अभिराज सिंह ने श्री राधा कृष्ण मंदिर में पूजा अर्चना की।
तत्पश्चात् मंत्री श्री सिंह ने रूद्राक्ष धाम परिसर में कीर्तन मंडली द्वारा प्रस्तुत भजनों का आनंद लिया। जन्माष्टमी महोत्सव में कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी, भाजपा के नेता कार्यकर्ता और हजारों श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन कर प्रसादी ग्रहण की।

भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में मनाया श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव
मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह किला गेट स्थित यादव समाज के श्री राधा कृष्ण मंदिर परिसर में आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 11 लाख रूपए की विधायक निधि से निर्मित धर्मशाला के नये कमरों का लोकार्पण तथा शेड निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने कारसदेव भगवान का चबूतरा निर्माण कराने की घोषणा की।
जन्माष्टमी महोत्सव में संबोधित करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का पूरा जीवन संघर्ष में बीता है। उन्होंने कारागार में जन्म लिया। शैशव काल मंे राक्षस उन्हें मारने के प्रयास करते रहे। अन्याय और अत्याचार रूपी कंस और सभी असुरों का उन्होंने बध किया। सत्य के लिए पांडवों का साथ दिया। श्रीमद् भागवत गीता में भगवान कृष्ण ने धर्म और कर्म पर चलने का मार्ग दिखाया। आज दुनिया की हर भाषा में गीता का अनुवाद है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जीवन में कोई चुनौती आये तो आपको गीता पढ़ने से मार्ग मिलेगा। जीवन में अगर सफलता पाना है तो कर्म के मार्ग पर चलें।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में ओबीसी की आबादी 51 प्रतिशत है, लेकिन आरक्षण मात्र 14 प्रतिशत है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ओबीसी का आरक्षण 27 प्रतिशत करने के लिए संकल्पित हैं और इसके लिए न्यायालय में पक्ष रखा जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में पिछड़ा वर्ग आयोग बनाने का काम किया है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाया है। अनेक शैक्षणिक कोर्स में आरक्षण बढ़ाया है। अभी संसद में संविधान संशोधन विधेयक पास कराके सभी राज्यों को अधिकार दिये हैं कि अगर कोई जाति पिछड़ा वर्ग के लिए पात्र है तो उसे ओबीसी में शामिल किया जाये। यही नहीं, श्री मोदी जी की सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया है। यही सामाजिक समरसता और सामाजिक न्याय है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यादव समाज के इस महोत्सव में सभी को शुभकामनाएं दी। महोत्सव में यादव समाज के गणमान्य नागरिक भाजपा के स्थानीय नेता कार्यकार्ता उपस्थित थे।

कांग्रेस नेता लाखन यादव भाजपा में शामिल

 कांग्रेस के पूर्व युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं यादव समाज के पूर्व अध्यक्ष लाखन यादव ने अपने साथियों सहित मंत्री भूपेन्द्र सिंह के समक्ष भाजपा की सदस्यता ली।
ज्ञातव्य है कि कल 29 अगस्त केा सागर में युवक कांग्रेस और किसान कांग्रेस के अध्यक्ष रहे लक्ष्मण चंदेल, मंडी अध्यक्ष रही उनकी पत्नी श्रीमति उर्मिला चंदेल सहित एक सरपंच और एक पूर्व सरपंच ने कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।
इसके पूर्व गत् 21 अगस्त को खुरई में मंत्री भूपेन्द्र सिंह के नागरिक अभिनंदन समारोह में कांग्रेस नेता बलराम यादव, समाजसेवी बाबी चावला, राहुल असाटी सहित अनेक जनों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी।


SAGAR: भाजपा मनायेगी श्रृद्धेय ठाकरे जी के जन्मशताब्दी वर्ष को संगठन पर्व के रूप में

भाजपा मनायेगी श्रृद्धेय  ठाकरे जी के जन्मशताब्दी वर्ष को संगठन पर्व के रूप में 

सागर। भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशाभाउ ठाकरे जी की जन्म जयंती शताब्दी वर्ष को भारतीय जनता पार्टी द्वारा संगठन पर्व के रूप में मनायेगी। जिसका शुभारंभ आज श्रृद्धेय कुशाभाउ ठाकरे जन्मजयंती पर  कार्यालय में सुंदरकांड पाठ के उपरांत हुआ। पाठ के उपरांत श्रृद्धेय कुशाभाउ ठाकरे जी के चित्र पर  पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्पांजलि कर श्रृद्धांजलि अर्पित की गयी। इस अवसर पर संभागीय संगठन मंत्री श्री केशव सिंह भदौरिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जिस विराट रूप में आज है उसका संपूर्ण श्रेय हमारे श्रृद्धेय कुशाभाउ जी ठाकरे जैसे पूर्वजो को जाता है। जिन्होंने अपने त्याग, तपस्या और बलिदान से जो बीज एक छोटे संगठन के रूप में बोया था वह आज वट वृक्ष बनकर संपूर्ण देश की सेवामें लीन है।

भाजपा जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया  ने कहा कि मध्यप्रदेश के कार्यकर्ताओं के लिये यह गौरव की बात है कि हमें श्रृद्धेय कुशाभाउ ठाकरे जी जैसे महान व्यक्तित्व के नेतृत्व में कार्य करने का अवसर मिला। आज की युवा पीढ़ी व कार्यकर्ताओं के बीच श्रृद्धेय कुशाभाउ ठाकरे जी द्वारा किये गये महान कार्यो व उनकी स्मृतियां शाश्वत रहे इसलिये संगठन द्वारा श्री कुशाभाउ जी के जन्मशताब्दी वर्ष को संगठन पर्व के रूप में मनाने जा रही है। 
 प्रदेश मंत्री श्री प्रभुदयाल पटैल  एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुधीर यादव ने भी अपने विचार साझा किये। 

तत्पश्चात् प्रदेश नेतृत्व द्वारा वर्चुअल माध्यम से  श्रृद्धेय कुशाभाउ जी ठाकरे के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर अपने विचार रखते हुए अपने संस्मरण साझा किए। साथ ही अतिथियों द्वारा जन्मशताब्दी वर्ष पर होने वाले कार्यक्रमों के हेतु प्रतीकात्मक चिन्ह् (लोगो) का लोकार्पण किया गया।
कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री श्याम तिवारी ने  एवं आभार जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया  ने व्यक्त किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री वृन्दावन अहिरवार,  रामेश्वर नामदेव, श्रीमती सुषमा यादव, श्रीमती सविता साहू,  विक्रम सोनी, मनीष चैबे, रीतेश मिश्रा,  रामकुमार साहू, जिनेश साहू, अर्पित पाण्डे, गंगाराम अहिरवार,  श्रीकांत जैन, विनय मिश्रा, गोपी पंथी, रामेश्वर नेमा, शरद मोहन दुबे, राकेश लारिया, यश अग्रवाल, दीपक दुबे, रिंकूराज, पराग बजाज, अभिषेक अग्रवाल, निर्भय घोषी, मिश्रीचंद गुप्ता, द्वारका भट्ट, राजकुमार भट्ट, प्रभुदयाल साहू, सोमेश जड़िया, नरेन्द्र साहू, श्रीमती नेहा दुबे, श्रीमती संध्या भार्गव, श्रीमती अनीता अहिरवार, श्रीमती मीना पटैल, श्रीमती मनोरमा उपाध्याय, श्रीमती रेखा मालवीय, अंशुल परिहार, विकास केशरवानी, राहुल रजक, मनोज रैकवार, कपिल स्वामी, नितिन सोनी, बालकिशन सोनी, सोनू उपाध्याय, सोनू जैन, बलराम राय, कुद्दूस अंसारी, डाॅ. दशरथ मालवीय, आनंद विश्वकर्मा, एड. नरेन्द्र अहिरवार, राम अहिरवार, नीलेश जैन, सचिन घोषी, महेन्द्र, निशांत चैरसिया, विनीत भट्ट, नीलेश अहिरवार, प्रहलाद पटेल, जय सोनी, पवन पटैल, शुभम घोषी, राजेन्द्र शर्मा, जय सोनी, अमित रावत, नितिन साहू, सुरेन्द्र भायजी, शेखर कोरी, नितिन जेन, नीलेश जैन, आदित्य नामदेव सहित भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 

Archive