शनिवार, 4 जून 2022

SAGAR : भाजपा जिला कोर कमेटी की बैठक संपन्न, दावेदारों का लगा रहा मेला

SAGAR : भाजपा जिला कोर कमेटी की  बैठक संपन्न, दावेदारों का लगा रहा मेला

सागर।  नगरीय निकाय पंचायत चुनाव एवं आगमी कार्यक्रमों की तैयारियों हेतु भारतीय जनता पार्टी सागर  जिला कोर कमेटी की बैठक आज धर्मा श्री स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में प्रमुख रूप से केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल, प्रदेश मंत्री सागर जिला प्रभारी. आशीष दुबे ज, प्रदेश मंत्री  प्रभुदयाल पटेल  श्रीमती लतावानखेड़े  सांसद  राजबहादुर सिंह , जिला अध्यक्ष . गौरव सिरोठिया सागर विधायक शैलेंद्र जैन . नरयावली .प्रदीप लारिया, खनिज विकास निगम उपाध्यक्ष  राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ,भाजपा जिला महामंत्री श्री श्याम तिवारी श्री व्रन्दावन अहिरवार श्री मितेन्द्र मोनू चौहान उपस्थित रहें बैठक में प्रमुखता से नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव की तैयारियों के संदर्भ में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई  साथ ही बैठक में संगठन के पिछले कार्यक्रमों की समीक्षा व आगमी कार्यकर्मो को प्रभावी रूप से सफल बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई।उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।
भाजपा कार्यालय में इस दौरान महापौर और पार्षद पद के दावेदारों का मेला लगा रहा। कई दावेदार बायोडाटा लिए नजर आए। इस दौरानपुराव विधायक हरवंश सिंह राठौर,  डॉ सुशील तिवारी, डॉ वीरेंद्र पाठक, अपिर्त पांडे, मुकेश जैन ढाना, विक्रम सोनी, इंदु चौधरी, मनीष चोबे, यश अग्रवाल, सुखदेव मिश्रा, रीतेश मिश्रा, सूर्यांश तिवारी ,डॉ मालवीय आदि मौजूद रहे।

मंत्र, साधना, तप का प्रमाण है ओम शब्द: पंडित प्रदीप मिश्रा★ ओम श्री शिव महापुराण कथा का द्वितीय दिवस

मंत्र, साधना, तप  का प्रमाण है ओम शब्द: पंडित प्रदीप मिश्रा

★ ओम श्री शिव महापुराण कथा का द्वितीय दिवस



सागर । तुलसी दल, जल, बेलपत्र तीनों चीजें हमारे व्रत, पूजन और साधना का प्रमाण है,और हमारे  मंत्र, हमारी साधना, तप का प्रमाण है।  सृष्टि, पालन, संहार, तिरोभाव, अनुग्रह यह पांचों कार्य महादेव के हैं ।प्रथम चार कृत्य संसार का विस्तार करने वाले हैं। पांचवा कर्म अनुग्रह मोक्ष के लिए है।  ॐ की उत्पत्ति भगवान शिव के मुख से ही हुई है ।जो भी इस ओम का जाप प्रतिदिन करता है वह शिव कृपा का भागी होता है। उक्त अमृतमयी वचन अंतर्राष्ट्रीय संत पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) ने वृंदावन धाम परिसर पटकुई बरारू में ओम श्री शिव महापुराण की कथा का श्रद्धालुओं को श्रवण कराते हुए व्यक्त किए।
प्रदीप मिश्रा ने कहा कि जब तक  भगवान शंकर की कृपा नहीं होती तब तक मनुष्य एक कदम भी भगवान की ओर नहीं बढ़ा सकता।  शंकर का एक नाम भस्मैया भी है। जिसका मतलब शिव भस्म मय  हो जाना या रम जाना।  शिव पुराण कथा कहती है जब मनुष्य मां की कोख  मे  होता है तो रक्त, जल में सना  हुआ होता है, और जब जन्म लेता है तो संसार के जितने सुख-दुख, धर्म कर्म है उनमें रमा हुआ होता है। अंतिम समय आता है तो वह भगवान का भजन करता है और प्राण छूटने पर भस्म में बदल जाता है । मनुष्य के अंतिम क्षण का समय बड़ा मूल होता है। अंतिम क्षण भक्ति में लगाओ तो शिवत्व अवश्य प्राप्त करोगे।

सत्यनारायण कथा का प्रसाद अवश्य ग्रहण करें

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि सत्यनारायण की कथा जहां कहीं भी हो, भले ही कथा सुनने जाओ या न जाओ लेकिन आरती होने के बाद प्रणाम करने जरूर जाओ। क्योंकि जो प्रभु के प्रसाद के रूप में जो पंजीरी मिलेगी वह प्रभु का साक्षात दर्शन है।  सत्यनारायण की कथा का मतलब है सत्य पर टिक जाना, सत्य पर अड  जाना ।इसी सत्य के बल पर परमात्मा के दर्शन हो जाना यही सत्यनारायण की कथा है। यदि उनके प्रसाद को ग्रहण कर यदि सत्य आ जाए तो फिर शिव मिल जाएगा।  शिव मिल जाएगा तो जीवन सुंदर हो जाएगा।

अंतिम समय का लेन-देन सुधारें=
पंडित प्रदीप मिश्रा ने मोक्ष मार्ग प्रशस्त करते हुए कहा कि जीवन में कोई भी लेनदेन हो वह अंतिम क्षणों में होता है । मान लो आपकी बेटी जब ससुराल जाने लगती है तो विदाई के समय पिता, नाना अपने नाती पोती को उपहार में कुछ न कुछ अवश्य देते हैं ।और बगैर कुछ दिए गुजारे गये दिनों की भरपाई पाई कर लेते हैं। इसी तरह जीवन के अंतिम बिंदु को सवार लेना।  खेल में बचपन, जवानी नींद में खोओगे तो बुढ़ापे में रोना ही पड़ेगा। इसलिए कर्म के साथ धर्म भी करोगे और भगवान भोले का स्मरण करोगे तो वह भी तुम्हें बैकुंठधाम पहुंचाने में संकोच नहीं करेंगे।
शिव विष पीकर भी अमर है=

शिव महापुराण कथा का श्रवण कराते हुए पंडित मिश्रा ने कहा कि शिव पुराण कथा में मंदिर में जो भी थोड़ा बहुत कुछ दान, कर्म करता है वह अमृत के समान है। भगवान शिव को अमरनाथ भी कहते हैं। देवता समुद्र मंथन का अमृत पीकर अमर हुए लेकिन शिव विष पीकर भी अमर है।  अमृत पीने वालों का कोई आज नाम नहीं लेता लेकिन विष पीने वाले भगवान भोलेनाथ को लोग नीलकंठ के नाम से पूजते हैं ।जो कर्म से पीछे नहीं हटता और छोटे छोटे काम करते हुए उन्नति की सीढ़ी पर चढ़ जाए सच्चे अर्थों में कष्टों को सहते हुए आगे बढ़ जाए वही नीलकंठ है।

माता, पिता गुरु सच्चे पथ प्रदर्शक



पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि जब छोटे होते हैं तो माता ,पिता गुरु के द्वारा कही गई बातें हमें कड़वी लगती हैं। बड़े हो जाते हैं और समय निकल जाता है तो माता, पिता, गुरु के शब्द हमारे कानों में गूंजते हैं ।फिर हमें भान होता है कि हमने उन अमृत वचनों को हल्के में लिया। फिर पछताने से कुछ नहीं होता। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि हमेशा गुरु, माता, पिता की आज्ञा का पालन करें। उनके शब्दों को भगवान माने। क्योंकि वही तुम्हारे सच्चे पथ प्रदर्शक और वहीं मार्ग प्रशस्त करने वाले हैं।

चरण रज से ही हो जाएगा  कल्याण=
पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि यदि आप शिव पुराण कथा सुनने आए हैं या भगवान के दर्शन करके आए हैं इस दौरान जो रज या धूल आपके चरणो में या आपके  कपड़ों में लगी है किसी दूसरे पर पड़ती है तो उसको भी मोक्ष की प्राप्ति होती है।  यहां बैठे लाखों श्रद्धालु जब निकलेंगे शरीर की रज उड़ेगी और कथा ना सुनने वालों पर पड़ेगी तो वह भी तर जाएगा । भगवान कृष्ण जब गाये चराकर  लौटते हैं तो बंसी बजाते हुए चलते हैं और उनके जब चरण रज की धूल गायोँ के खुरों से लगकर उड़ती है तो वहां के पशु, पक्षी, जीव जंतु सभी का कल्याण करती है।
पार्थिव शिवलिंगका निर्माण अवश्य करें=
प्रदीप मिश्रा ने कहा कि साल भर, छह माह या महीने में एक बार पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर उसकी पूजा अवश्य करें ।जब आप दुख में हो आपको कोई मार्ग दिखाई ना दे उम्मीदें दूर हो जाए तो शिवलिंग निर्माण आपके लिए औषधि के समान है। भगवान राम जब बन गए तो सीता हरण हुआ ।लंका तक पहुंचने का कोई मार्ग नहीं था ।भगवान के लिए यह सब दुख ही थे। उन्होंने रामेश्वर नाम से पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कार्य पूजन किया। फिर से सेतू भी बन गया, रावण भी मर गया, सीता जी भी मिल गई, राम राजा भी बन गए। पार्थिव शिवलिंग निर्माण करोगे तो कुछ ना कुछ फल अवश्य मिलेगा।



मृत्यु लोक में अंगुली उठाने वाले ही मिलेंगे=

मृत्यु लोक में जन्म लिया है तो आप पर उंगली उठाने वाले हजारों मिलेंगे, लेकिन हमेशा ध्यान रखना कि अपने कर्म में लगे रहना ।जब लोगों ने भगवान को नहीं छोड़ा तो हम तो इंसान हैं। इसलिए सदा ध्यान रखना कि छल प्रपंच में कभी मत फंसना ।अगर कहीं फंसना तो देवाधिदेव के चरणों में फसना । लोग कुछ भी कहे लाख अंगुली उठाएं यदि आप भक्ति  स्मरण, चित्र वृत्ति से भगवान का स्मरण करेंगे तो यही जीवन की सार्थकता है। हमेशा सत्यमेव जियो ।विश्वास की मूलता होतीहै तो परमात्मा मिलता जरूर है। मृत्यु लोक में आए हैं तो भगवान को भजना ही पड़ेगा और मृत्यु लोक के देवाधिदेव भगवान शंकर हैं।
कोरोना ने बताया भगवान शंकर कौन है=

कोरोना वायरस के पहले लोग भगवान शिव को नहीं जानते थे ।शिव महापुराण कथा क्या होती है। महामृत्युंजय क्या होता है ।यह कोरोना ने हमें बता दिया। करोना से हमें भगवान शिव शंकर को जानने का मौका मिला ।अपने पराए क्या होते हैं यह समझने का मौका मिला । भगवान ने हमें बताया कि उन्हें भी भजन की जरूरत है ।भगवान शिव को भजोगे तो सफेद गाड़ी( नंदी )लेने आएगी और पाप, छल कपट करोगे तो यमराज की काली गाड़ी (भैसा) मैं बैठकर जाना तय है।



सागर वासियों  का ह्रदय सागर जैसा=
पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि सागर को तो वृंदावन धाम भी कहा जाता है। यहां भी बिहार जी सरकार हैं ।भूतेश्वर हैं, चिंतामन गणेश हैं, यहां के लोगों की श्रद्धा भी अगाध है । उन्होंने कथा स्थल पर पानी की व्यवस्था करने के लिए  कमलेश्वर तिवारी एवं बडा बाजार से श्रद्धालुओं को बस सेवा देने के लिए श्रीमती चंदा अग्रवाल का धन्यवाद ज्ञापित किया । पंडाल में ठहरे श्रद्धालुओं एवं पंडित प्रदीप  मिश्रा के साथ आये शिष्यों के लिए भोजन, ठहरने की उचित व्यवस्था के लिए यजमान श्री केशरवानी परिवार की सराहना की।  उन्होंने कहा कि वास्तव में जैसा नगर का नाम सागर है वैसा ही यहां के लोगों का दिल भी है।

कष्टों से छुटकारा दिलाने के उपाय बताएं=

पंडित प्रदीप मिश्रा ने श्रद्धालुओं को भगवान शिव की भक्ति पूजा करने के विभिन्न उपाय भी बताए उन्होंने कहा कि भगवान शिव की नित्य पूजा करने से सभी कष्टों का निवारण होता है।


आज की कथा में बताएंगे कैसे करें पूजन=

रविवार 5 जून की कथा में पंडित प्रदीप मिश्रा ओम नाम से शिव के किस स्थान पर पूजा करें जल चढ़ाएं जिससे किडनी कैंसर आदि बड़ी बीमारियों का निवारण हो सके।
कथा के अंत में भगवान अर्धनारीश्वर के रूप की पूजा अर्चना कर आरती की गई।  इस अवसर पर मुख्य यजमान श्रीमती राम श्री श्याम बाबू केशरवानी, सरोज राजेश केशरवानी, काजल मोहन केशरवानी, श्रीमती शिल्पी,  स्वप्निल, अनिमेष केशरवानी, नरयावली  विधायक प्रदीप लारिया आदि ने भगवान की आरती की।


SAGAR : विस्थापित स्थान पर व्यवसाय ना करने पर होगी सख्त कार्रवाई: कलेक्टर★ पुलिस की लगातार होगी पेट्रोलिंग, होंगी पुलिस कार्रवाई : पुलिस अधीक्षक

SAGAR : विस्थापित स्थान पर व्यवसाय ना करने पर होगी सख्त कार्रवाई: कलेक्टर
★ पुलिस की लगातार होगी पेट्रोलिंग, होंगी पुलिस कार्रवाई : पुलिस अधीक्षक


सागर । शहर में सुगम एवं सुलभ यातायात व्यवस्था बनाने के लिए सड़क पर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों को पूर्व में पुरानी गल्ला मंडी में विस्थापित किया जा चुका है। विस्थापित स्थान पर व्यवसाय ना करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने शनिवार को पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक एवं नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला के साथ कटरा बाजार एवं साबू लाल मार्केट में अनाधिकृत रूप से व्यवसाय करने वालों पर विस्थापित क्षेत्र में भेजने की कार्रवाई के दौरान दिये।


  कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि यदि पुनः सड़क पर या साबूलाल मार्केट में व्यवसाय करते पाए गए तो उन पर पुलिस कार्रवाई भी की जाएगी। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि शहर वासियों को आवागमन में असुविधा ना हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं और यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
  पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि कटरा बाजार एवं साबू लाल मार्केट में पुलिस पेट्रोलिंग भी प्रारंभ की जा रही है जो सड़क पर व्यवसाय करने वालों पर नजर रखेगी एवं कानूनी कार्रवाई करेगी उन्होंने बताया कि समस्त सड़क पर व्यापार करने वाले व्यवसायी अपने विस्थापित स्थान पर पहुंच कर व्यवसाय करें।
 कलेक्टर श्री आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री नायक एवं नगर निगम कमिश्नर श्री शुक्ला ने कार्रवाई के बाद पुरानी गल्ला मंडी का भी निरीक्षण किया एवं विस्थापित स्थान को  देखा। इसके साथ ही उन्होंने पंडित मोतीलाल नेहरु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया।


 इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, नायब तहसीलदार श्रीमती रितु सिंघई, उपायुक्त श्री राजेश सिंह राजपूत, श्री संजय तिवारी, श्री रामाधार तिवारी, नगर पुलिस अधीक्षक श्री रविंद्र मिश्रा, यातायात थाना प्रभारी श्रीमती उपमासिंह मौजूद थे।  

SAGAR : शहर में बड़े पैमाने पर नाले-नाली सफाई अभियान शुरू★ नाली के ऊपर बने पक्के निर्माण को तोड़कर सफाई हुई शुरू

SAGAR : शहर में बड़े पैमाने पर नाले-नाली सफाई अभियान शुरू
★ नाली के ऊपर बने पक्के निर्माण को तोड़कर सफाई हुई शुरू


सागर 4 जून 2022। नाले नाली सफाई के विशेष अभियान का शहर वासियों ने पूर्ण सहयोग करते हुए स्वागत किया है। यहां बता दें कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक एवं नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला के द्वारा इस विशेष मुहिम का शुभारंभ शनिवार प्रातः 7 बजे से तीन बत्ती से किया गया।
नाली नाली सफाई के विशेष अभियान के दौरान सर्वप्रथम तीन बत्ती से मस्जिद तक,  मस्जिद से विजय टॉकीज चौराहा, मस्जिद से कीर्ति स्तंभ एवं मस्जिद से राधा टॉकीज चौराहा में नाले नालियों की सफाई प्रारंभ की गई। इस सफाई अभियान में जिला प्रशासन के राजस्व विभाग, पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम प्रशासन के संयुक्त दल के द्वारा अभियान की शुरुआत की गई।इस दौरान अधिकांश दुकानदारों के सामने नालियों पर पक्के निर्माण थे। नालियों को ढंक दिया गया था। इनको तोड़कर सफाई की गई। 


नाले नाली सफाई अभियान के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा, नायब तहसीलदार श्रीमती ऋतु सिंघई, नगर पुलिस अधीक्षक श्री रविंद्र मिश्रा, यातायात थाना प्रभारी श्रीमती उपमा सिंह, नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी श्री राजेश सिंह राजपूत, इंजीनियर श्री संजय तिवारी  सहित अन्य अधिकारियों कर्मचारियों ने कार्रवाई प्रारंभ कराई।

सफाई अभियान का शहर वासियों ने पूर्ण रूप से समर्थन और स्वागत किया। स्थानीय निवासी श्री सलीम राइन एवं अन्य व्यक्तियों ने इस मुहिम का स्वागत करते हुए कहा कि इस सफाई अभियान से पानी भराव नहीं होगा और यातायात सुचारू एवं सुगम रूप से चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि यह मुहिम लगातार चलती रहना चाहिए जिससे यातायात एवं पानी भराव की स्थिति निर्मित न हो।

उल्लेखनीय है कि नाला- नाली सफाई अभियान एवं यातायात सुगम बनाने के लिए गत दिवस बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें विशेष सफाई अभियान के साथ साथ सड़क पर व्यापार कर रहे हाथठेले एवं अन्य व्यवसायी जो सड़क को बाधित कर व्यापार कर रहे हैं, उन पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया था। इसके अतिरिक्त बीच सड़क पर हाथ ठेले पर व्यापार करने वाले व्यक्तियों के हाथठेले और सामग्री भी जब्ती का भी अभियान प्रारंभ किया जाएगा




सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मालथौन का किया CMHO ने निरीक्षण

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मालथौन का किया CMHO ने निरीक्षण

सागर । जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. डी.के. गोस्वामी ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मालथौन का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने एन.आर.सी (पोषण पुनर्वास केन्द्र), एक्स-रे सेंटर, पैथालॉजी लैब, लेबर रूम तथा वार्डों में भर्ती मरीजों से विभाग की स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी जानकारी ली। उपस्थित स्टॉफ की बैठक में डा. एन.के. सैनी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी श्रीमति सुधा गौड़, डा. विक्रांत गुप्ता, डा. राजेन्द्र मिश्रा एवं अन्य स्टॉफ उपस्थित रहा।

बैठक में खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए गए कि कोविड-19 का लक्ष्य अनुरूप टीकाकरण पूर्ण करायें एवं ए.एन.एम. की सतत मॉनीटरिंग करें। एच.डब्ल्यू.सी. सेटरां का समय-समय पर निरीक्षण करें व सीएमएचओ का वर्क प्लान सुनिष्चित करें। विकासखण्ड मालथौन अंतर्गत चालू होने वाली संजीवली क्लीनिक के संबंध में खण्ड चिकित्सा अधिकारी को आवष्यक निर्देष भी दिए।

SAGAR : महापौर प्रत्याशी निधि सुनील जैन ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लिया जिताने का संकल्प★ कार्यालय में हुई बैठक

SAGAR : महापौर प्रत्याशी निधि सुनील जैन ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लिया जिताने का संकल्प
★ कार्यालय में हुई बैठक


सागर।  नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी से महापौर पद की प्रत्याशी श्रीमती निधि सुनील जैन का कांग्रेस कार्यालय में वरिष्ठ नेताओं पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने स्वागत कर चुनाव में जीत हासिल करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित अनौपचारिक बैठक में श्रीमती निधि सुनील जैन ने सागर की तस्वीर और तकदीर बदलने का संकल्प जताया। बैठक के अंत में पार्टी कार्यकर्ता मगन अकेला के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष माननीय श्री कमलनाथ जी से निर्देश मिलने के बाद सागर से महापौर प्रत्याशी के रूप में श्रीमती निधि सुनील जैन के कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन पहुंचने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी प्रदेश कांग्रेस की उपाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे अमित राम जी दुबे , प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे सुरेंद्र सुहाने जितेंद्र सिंह चावला चक्रेश सिंघई रमाकांत यादव मुकुल पुरोहित सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे व जितेंद्र चौधरी महिला कांग्रेस अध्यक्ष सैयद महजबीन अली महिला सेवादल अध्यक्ष रजिया खान समेत उपस्थित पदाधिकारियों व कांग्रेसजनों ने गुलदस्ता एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर श्रीमती निधि सुनील जैन का स्वागत किया।


 यहां आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि माननीय श्री कमलनाथ जी ने निधि सुनील जैन के रूप में एक बेहतरीन मिलनसार और समाजसेवी महिला को महापौर प्रत्याशी के रूप में भेजा है। शहर की जनता भी नगर निगम और स्मार्ट सिटी के भ्रष्टाचार से तंग आकर कांग्रेस की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रही है। अब हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम पिछले 35 सालों से अपनी पराजय को जीत में बदल कर माननीय श्री कमलनाथ जी को सौगात के रूप में दें।
महापौर प्रत्याशी श्रीमती निधि सुनील जैन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय श्री कमलनाथ जी ने कांग्रेस के नेताओं पदाधिकारियों और कार्यकर्ता साथियों के सहारे बहुत बड़े भरोसे के साथ मुझे प्रत्याशी बनाने का निर्णय लिया है। यह भरोसा आप सब के सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है। पूर्व विधायक सुनील जैन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि महापौर का चुनाव सिर्फ प्रत्याशी नहीं बल्कि कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता लड़ेगा। इस चुनावी युद्ध में लड़ने वाले प्रत्येक योद्धा को चुनावी लड़ाई से संबंधित किसी भी चीज की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने पूरी निडरता और साहस के साथ इस चुनावी लड़ाई को जोड़कर जीत हासिल करने का आह्वान किया। 
 बैठक के प्रारंभ में प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने कहा कि नगर निगम का चुनाव आगामी विधानसभा चुनाव की प्री बोर्ड परीक्षा है। इस चुनाव में माननीय कमलनाथ जी और कांग्रेस पार्टी ने कोरे कागज के रूप में श्रीमती निधि सुनील जैन को प्रत्याशी बनाकर भेजा है।  इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद हम आगामी विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को पराजित कर माननीय श्री कमलनाथ जी के नेतृत्व में लोक कल्याण के लिए समर्पित कांग्रेस की सरकार स्थापित करने  में सफल हो सकेंगे। बैठक के अंत में कांग्रेस कार्यकर्ता मगनलाल अकेला के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की गई।
 इस अवसर पर प्रमुख रूप से मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के महासचिव तथा शहर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विजय साहू गोवर्धन रैकवार शौकत अली ,महेश जाटव डॉ सीबी तिवारी ब्लॉक अध्यक्ष फिरदोस कुरेशी व शिवराज लड़िया प्रशांत समैया संदीप बहेरिया अंकित जैन प्रियंक समैया ताहिर खान सुनील पावा इम्तियाज चमन खान महेश अहिरवार अनिल कुमार दक्ष बॉबी बजाज रोहित जैन ऋषि सिंघाई रोशनी वसीम खान गीता सोनी हनीफ ठेकेदार लीलाधर सूर्यवंशी शालू पठान द्वारका चौधरी राशिद खान आदिल रायन नदीम खान साजिद रायन आमिर खान राजेश्वर चौधरी अरबाज अली समेत बड़ी संख्या में पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने एकजुटता के साथ चुनाव लड़कर जीत हासिल करने का संकल्प लिया।                              

                              

सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे केंद्र सरकार के 8 वर्ष : सांसद राजबहादुर सिंह

सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे केंद्र सरकार के 8 वर्ष  : सांसद राजबहादुर सिंह


सागर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के सफलता पूर्वक 8 वर्ष पूर्ण होने पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित की गई।
पत्रकारवार्ता में सागर सांसद  राजबहादुर सिंह  सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण कार्यक्रम समिति जिला संयोजक लक्ष्मण सिंह ,भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन जिला सह मीडिया प्रभारी आलोक केशरवानी ,महिला मोर्चा जिला मीडिया प्रभारी जय श्री चढ़ार मुख्य रूप से उपस्थित रहीं।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि यह हमारे लिए और पूरी भारतीय जनता पार्टी के लिए गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के 8 वर्ष पूरे कर लिए हैं। बीते आठ वर्षों में प्रधानमंत्री जी ने न केवल संकटों और चुनौतियों से देश को उबारा है, बल्कि उन्होंने सुशासन और पारदर्शिता के नए मानदंड स्थापित किए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के ये आठ वर्ष गरीबों का जीवन बदलने वाले रहे हैं। सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित इन आठ वर्षों में प्रधानमंत्री जी ने देश की राजनीति की संस्कृति बदल दी है और एक नई कार्य संस्कृति देश को दी है। 
साथ ही श्री राजबहादुर सिंह  ने कहा कि हमारे देश के ही एक प्रधानमंत्री यह कहते थे कि हम दिल्ली से एक रुपया भेजते हैं, लेकिन हितग्राही तक सिर्फ 15 पैसा पहुंचता है। बहुत अफसोस की बात है कि देश में 55 सालों तक शासन करने वाली पार्टी मूकदर्शक बनकर इसे देखती रही और इस स्थिति को बदलने का कोई प्रयास नहीं किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यभार संभालते ही जन-धन खाते खुलवाए, जिनका उस समय काफी मखौल उड़ाया गया। लेकिन आज यही जन-धन खाते पारदर्शिता और सुशासन के आधार बन गए हैं। हमारी सरकार जितना पैसा लोगों को भेजती है, उतना पैसा हितग्राही के खाते में पहुंच रहा है। दलालों और बिचौलियों का युग समाप्त हो गया है और योजनाओं का पूरा लाभ लोगों तक पहुंच रहा है। श्री राज बहादुर सिंग ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र के लिए जिम्मेदार बनाया और ये जनप्रतिनिधि आज क्षेत्र के विकास और समस्याओं से मुक्ति के लिए सक्रिय सहभागिता कर रहे हैं।

श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने बीते आठ सालों में गरीबों का जीवन बदलने का काम किया है। यह गरीबों के लिए लागू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं का ही कमाल है कि देश में अत्यंत गरीबों की संख्या कम हो गई है। कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी, गृहमंत्री श्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने सेवा ही संगठन का नारा दिया। प्रधानमंत्री जी ने आह्वान किया कि कोई गरीब भूखा नहीं सोएगा। प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के आह्वान पर पार्टी के हजारों कार्यकर्ता आगे आए और सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर सेवाकार्य में जुट गए। भोजन और राशन बांटने से लेकर प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई। प्रधानमंत्री जी ने देश के 80 करोड़ लोगों तक पांच किलो अनाज मुफ्त पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की। श्री सिंह ने कहा कि पहले किसी गरीब के घर में जब कोई व्यक्ति बीमार हो जाता था, तो घर में यह चर्चा शुरू हो जाती थी कि क्या बेचा जाए? लेकिन प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गरीबों को इस चिंता से मुक्त कर दिया है और उन्हें पांच लाख तक का उपचार मुफ्त मिल रहा है। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों का जीवनस्तर ऊपर उठा है, तो उज्जवला योजना से माता-बहनों का जीवन आसान हुआ है। केंद्र सरकार की योजनाओं के फलस्वरूप रेहड़ी-पटरी पर धंधा करने वाले छोटे व्यापारियों के लिए नए अवसर खुले हैं।
श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश का सफल नेतृत्व किया और देश को इस संकट से उबार लिया। श्री सिंह ने कहा कि उस भयावह समय में जब सारी दुनिया आशंकित और आतंकित थी, मोदी जी ने देश के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया और उन्हें यह अहसास दिलाया कि पूरा देश आपके साथ है। हमारे वैज्ञानिकों ने एक नहीं, बल्कि दो-दो वैक्सीन तैयार कर दी। प्रधानमंत्री जी ने यह वेक्सीन देश के लोगों को तो मुफ्त लगवाई ही, वसुधैव कुटुम्बकम को चरितार्थ करते हुए दुनिया कई देशों को भी वेक्सीन दी। इन देशों में यूएई और बांग्लादेश जैसे मुस्लिम देश भी शामिल हैं और उन्होंने इस मदद के लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद दिया है। श्री सिंह ने कहा कि कोरोना की आपदा को अवसर में बदलने के लिए प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत, स्टार्ट अप की बात कही और आज देश तेजी से विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है।
अधोसंरचना के विकास पर जोर
श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यभार संभालते ही देश में अधोसंरचना के विकास पर जोर देना शुरू कर दिया था। यही कारण है कि खजुराहो हो या देश का कोई अन्य हिस्सा, हर जगह विश्वस्तरीय सड़कों का विकास हो रहा है। श्री सिंह ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना को स्वीकृति देकर प्रधानमंत्री जी ने स्व. अटलजी के सपने को साकार करने का काम किया है, जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं। इस परियोजना से 60 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा। 9 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में सिंचाई होगी। मध्यप्रदेश के 10 जिलों को इस परियोजना से लाभ होगा।  केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 44605 करोड़ रूपए का प्रावधान बजट में किया है।


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने पीएम आवास के परिवारों को दिये 4.45 करोड़★नगर पालिका खुरई को सौंपा आईएसओ अवार्ड★सिंधी समाज व महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने पीएम आवास के परिवारों को दिये 4.45 करोड़

★नगर पालिका खुरई को सौंपा आईएसओ अवार्ड

★सिंधी समाज व महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण


खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने महाकाली प्रांगण में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के 445 हितग्राहियों के खातों में 4.45 करोड़ की राशि हस्तांतरित की। समारोह में मजदूर महासंघ द्वारा मंत्री श्री सिंह का नागरिक अभिनंदन किया गया। मंत्री श्री सिंह ने संत कंवरदास वार्ड में सिंधी समाज तथा खिमलासा रोड स्थित महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण और विकास कार्याें का भूमिपूजन किया। महाकाली प्रांगण में उन्होंने खुरई नगर पालिका को अन्तर्राष्ट्रीय आईएसओ अवार्ड का सर्टिफिकेट प्रदान किया।_

     महाकाली शेड में आयोजित समारोह के प्रारंभ में मजदूर महासम्मेलन में मंत्री भूपेन्द्र सिंह को पगड़ी पहनाकर स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए सम्मान किया गया। तदोपरांत मंत्री श्री सिंह ने खुरई नगर पालिका के सीएमओ को आईएसओ प्रमाण-पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के 445 हितग्राहियों के खातों में 4.45 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की। अपने संबोधन में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अभी तक 7119 हितग्राहियों के खातों में 143 करोड़ की राशि डाल चुके हैं। अब तक 9979 आवास खुरई में स्वीकृत हो चुके हैं। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जितने भी लोग रह गये हैं, उनके भी आवास स्वीकृत किये जाएंगे। एक भी गरीब परिवार पक्के मकान से वंचित नहीं रहेगा। सभी को मालिकाना हक के साथ पट्टे दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि डोहेला के पार्क और आडीटोरियम को अन्तराष्ट्रीय आईएसओ अवार्ड मिला है। जिसके लिए सभी को बधाई देता हूं। खुरई को नंबर एक पर लाना हमारा संकल्प है और खुरई को आगे भी अवार्ड मिलते रहेंगे। आवास निर्माण के मामले में खुरई अभी भारत में तीसरे नंबर पर है और अब पहले स्थाना पर आना है। स्वच्छता में भी हमें नंबर एक पर आना है। 
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आने वाले समय में खुरई की सड़कों पर मशीन से सफाई होगी और अभी सफाई में लगे किसी भी कर्मचारी को हटाया नहीं जाएगा। खुरई के सभी वार्डों में नाली और सड़कों के निर्माण का काम किया जा रहा है। कोई भी नाली खुली नहीं रहेगी। हर घर में नल से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। खुरई में 45 करोड़ का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी स्वीकृत किया है। वार्डों में जहां भी जगह उपलब्ध है, वहां पार्क और जिम निर्माण कराया जाएगा। खुरई के सभी पुराने मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। आज हम घोषणा कर रहे हैं कि भगवान परशुराम के मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। डोहोला किले में बीजासेन माता का नया मंदिर बनाया जाएगा, इस कार्य का भूमिपूजन भी हो चुका है। उन्होंने कहा कि खुरई में लगभग सभी समाजों के सामुदायिक भवन बनाये जा चुके हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जहां घरों के ऊपर से बिजली के तार जा रहे हैं, उन्हें पन्द्रह दिन में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने मजदूर संगठन के मांग-पत्र पर रैन बसेरा स्वीकृत करने सहित अन्य मांगों को पूरा करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब वर्षा का सीजन आ रहा है। अतः खुरई विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक वृक्षारोपण का सामूहिक आयोजन किया जाएगा, ताकि सबकी भागीदारी हो सके। जनभागीदारी से लोग वृ़क्षारोपण करेंगे तो उसकी देखरेख भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह से प्रेरणा लें। वे कहीं भी रहें, हर दिन एक वृक्ष लगाते हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि भोपाल में हम मुख्यमंत्री के साथ हाथ ठेला लेकर खिलौने एकत्र करने निकले थे। आधा किलोमीटर चलने पर ही चार ट्रक खिलौने एकत्र हो गए। जिन्हें आंगनवाड़ियों में भेजा गया है। लोगों ने आंगनवाड़ियों को गोद भी लिया है। ऐसे पुण्यकार्य से बच्चों का कुपोषण दूर होगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस पुण्य कार्य में खुरई विधानसभा क्षेत्र के सक्षम लोग भी आगे आयें। उन्होंने कहा कि खुरई में मुख्यमंत्री रसोई प्रारंभ कर मात्र 10 रूपए में गरीबों को भरपेट भोजन कराएंगे। गरीब के कल्याण हेतु जो भी हो सकता है, वह काम हम कर रहे हैं। युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए ट्रेनिंग कोर्स का आयोजन किया जायेगा। क्षेत्र में कारखाने लगाने के काम पर भी हम अग्रसर हैं। हर खेत में पानी पहुंचाने, हर परिवार में रोजगार दिलाने के साथ खुरई को नंबर वन पर लाना हमारा संकल्प है। 
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जनता के कार्यों में अगर कोई कर्मचारी पैसा मांगता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई पैसा मांगता है तो इसके जानकारी हमें दें। उन्होंने कहा कि अगर जीवन में सुखी रहना है और आगे बढ़ना है तो शराब पीना बंद कर दें। अपने बच्चों का भविष्य बर्वाद न करें। शराब परिवार की बर्बादी की जड़ है। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, नगर पालिका के पूर्व जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी और नागरिकगण उपस्थित थे। 

सिंधी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण


     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने संत कंवरदास वार्ड में सिंधी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सिंधी समाज ने मंत्री श्री सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। अपने संबोधन में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र का सिंधी समाज संघर्षशील और विनम्र समाज है। सामुदायिक भवन की लागत 25 लाख थी। इसमें अन्य कार्याें के लिए आज पुनः 15 लाख स्वीकृत करता हूं। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर खुरई का विकास करना है। खुरई में शांति और सद्भावना है। व्यापारी समाज मेहनत करके आगे बढ़ रहा है। विकास से ही जीवन में समृद्धि आती है। विकास के कारण ही आज खुरई मध्यप्रदेश की गिनीचुनी नगर पालिकाओं में शामिल है।

*महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण*
     महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप ने अंतिम समय तक क्षत्रिय धर्म का पालन किया और राष्ट्र के सम्मान हेतु जीवन न्यौछावर कर दिया। हमारी युवा पीढ़ी महाराणा प्रताप की जीवनी पढ़े और उनसे प्रेरणा ले। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह सामुदायिक भवन ईंट गारे का नहीं बल्कि भावनाओं का भवन है। उन्होंने कहा कि अकबर भी महाराणा प्रताप के निधन पर रोया था। ऐसे महाराणा के व्यक्तित्व और कृतित्व को युवा पीढ़ी समझे। 
     सामुदायिक भवन के एक कक्ष में महाराणा प्रताप से जुड़ा साहित्य रखा जाएगा। इस भवन में समाज के लोग ऐसे व्याख्यान आयोजित करें, जिनसे युवा पीढ़ी शिक्षा ले और संस्कारवान बने। मंत्री श्री सिंह ने अच्छा सामुदायिक भवन निर्माण पर खुशी जाहिर की और भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने वाले दानकर्ता स्वर्गीय श्री फूलसिंह बड्डे जी का हार्दिक अभिनंदन किया। 

महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण

     महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप ने अंतिम समय तक क्षत्रिय धर्म का पालन किया और राष्ट्र के सम्मान हेतु जीवन न्यौछावर कर दिया। हमारी युवा पीढ़ी महाराणा प्रताप की जीवनी पढ़े और उनसे प्रेरणा ले। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह सामुदायिक भवन ईंट गारे का नहीं बल्कि भावनाओं का भवन है। उन्होंने कहा कि अकबर भी महाराणा प्रताप के निधन पर रोया था। ऐसे महाराणा के व्यक्तित्व और कृतित्व को युवा पीढ़ी समझे। 
     सामुदायिक भवन के एक कक्ष में महाराणा प्रताप से जुड़ा साहित्य रखा जाएगा। इस भवन में समाज के लोग ऐसे व्याख्यान आयोजित करें, जिनसे युवा पीढ़ी शिक्षा ले और संस्कारवान बने। मंत्री श्री सिंह ने अच्छा सामुदायिक भवन निर्माण पर खुशी जाहिर की और भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने वाले दानकर्ता स्वर्गीय श्री फूलसिंह बड्डे जी का हार्दिक अभिनंदन किया। 


*सिंधी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण*
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने संत कंवरदास वार्ड में सिंधी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सिंधी समाज ने मंत्री श्री सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। अपने संबोधन में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र का सिंधी समाज संघर्षशील और विनम्र समाज है। सामुदायिक भवन की लागत 25 लाख थी। इसमें अन्य कार्याें के लिए आज पुनः 15 लाख स्वीकृत करता हूं। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर खुरई का विकास करना है। खुरई में शांति और सद्भावना है। व्यापारी समाज मेहनत करके आगे बढ़ रहा है। विकास से ही जीवन में समृद्धि आती है। विकास के कारण ही आज खुरई मध्यप्रदेश की गिनीचुनी नगर पालिकाओं में शामिल है।

शुक्रवार, 3 जून 2022

शराबबंदी-आंदोलन को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाएंगे : बृज बिहारी चौरसिया★ पत्रकार पकंज सोनी और शिवा पुरोहित बने प्रवक्ता

शराबबंदी-आंदोलन को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाएंगे : बृज बिहारी चौरसिया

★ पत्रकार पकंज सोनी और शिवा पुरोहित बने प्रवक्ता


सागर।  मध्यप्रदेश की चुनी हुई सरकारें चाहे भाजपा की हो या काग्रेंस की, सामाजिक
बुराई शराब को जड़ से समाप्त करने में इनका दृष्टिकोण नकारात्मक है ऐसे में जनता को जागरूक होकर स्वयं शराब पीना बंद करना होगा । इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिये "शराबबंदी- आंदोलन" पुनः शुरू किया जा रहा है। यह बात आन्दोलन के संस्थापक-संयोजक एडवोकेट बृजबिहारी चौरसिया ने आज पत्रकार बार्ता में कही ।
उन्होनें कहा कि जहां शराब के कारण परिवार वर्वाद हो रहे है वही आज की युवा पीढ़ी मदहोश हो रही है विशेषकर महिलायें शराब के कारण पीड़ित और आहत हो रही है । उन्होनें कहा कि "शराबबंदी-आंदोलन" का पुर्नगठन किया गया है और यह आंदोलन समूचे प्रदेश में सर्वजन का आंदोलन होगा जिसका स्वरूप गैर राजनैतिक बैचारिक-आंदोलन होगा । इसके माध्यम से जनता को शराब की बुराईयों के बारें में जागरूक किया जायेगा ताकि आमजन शराब पीना बंद करें ।
पत्रकारों के समक्ष उन्होने स्पष्ट किया कि "शराबबंदी-आंदोलन" सरकार या किसी राजनैतिक पार्टी के खिलाफ नही होगा और न ही किसी भी तरह के धरना प्रदर्शन, ज्ञापन आदि इस आंदोलन के हिस्सा रहेगें । सिर्फ जन-जागरूकता के लक्ष्य को लेकर यह आंदोलन गतिशील होगा । उन्होने बताया कि "शराबबंदी आंदोलन" से जन-जन को जोड़ने के लिये मध्यप्रदेश की सभी 230 विधानसभाओं में इसका संगठन तैयार किया जा रहा है। संगठन में संस्थापक-मंडल के अलावा संरक्षक-मंडल, प्रदेश स्तरीय केन्द्रीय कार्यसमिति, जिला-कार्यसमिति रहेगी एवं विधानसभा-कार्यसमिति
मुख्य रूप से इसकी क्रियाशील इकाई होगी जिसके अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में नगर व वार्ड कार्यसमितियां और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत व ग्राम कार्यसमितियां गठित की जा रही है । 

पत्रकार पकंज सोनी और शिवा पुरोहित बने प्रवक्ता

उन्होने बताया कि संस्थापक-मंडल ने पत्रकार पंकज सोनी और हिमांशु शिवा पुरोहित को शराबबंदी आंदोलन का प्रवक्ता नियुक्त किया है 1 उन्होने समाज के हर उस जागरूक नागरिक, धार्मिक, सामाजिक व राजनैतिक संगठनों से आव्हान् किया है कि सामाजिक-बुराई शराब के खिलाफ जन-जागरूकता के "शराबबंदी-आंदोलन" के सहभागी बनकर इसे सफल बनाये। इस मौके पर विदिशा  नीरज कुशवाहा, सुरखी से दिलीप पटेल आदि मौजूद थे। 

दान, समर्पण के साथ मुक्ति में भक्ति का समावेश जरूरी: पंडित प्रदीप मिश्रा ★ ओम श्री महा शिव पुराण कथा का आयोजन

दान, समर्पण के साथ मुक्ति में भक्ति का समावेश जरूरी: पंडित प्रदीप मिश्रा 

★ ओम श्री महा शिव पुराण कथा का आयोजन 

सागर।  जब तक शिव कथा ना हो तब तक भगवान की अविरल भक्ति पाने का मौका नहीं मिल सकता।  मानव देह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन उससे भी मुश्किल है भगवान का जप करना। यदि मानव देह मिली है और आप भगवान की भक्ति कर रहे हो तो मानना  कि भगवान शिव की आप पर कृपा है और ईश्वर ने आपका हाथ पकड़ कर रखा है ।भगवान की भक्ति में डूबो तो आनंद अवश्य मिलेगा। भक्ति और मुक्ति अलग प्रसंग है। दान, त्याग सत्कर्म करोगे तो मुक्ति अवश्य मिलेगी।लेकिन इस मुक्ति में यदि भक्ति का समावेश हो जाए तो जीवन का संपूर्ण हल मिल जाता है ।उक्त हृदयस्पर्शी विचार राष्ट्रीय संत पंडित प्रदीप मिश्रा ने ओम श्री महा शिव  पुराण कथा का श्रद्धालुओं को श्रवण कराते हुए कथा के प्रथम दिवस व्यक्त किए।

पटकुई बरारू स्थित वृंदावन धाम परिसर में केशरवानी परिवार द्वारा आयोजित की जा रही।ओम श्री शिव महापुराण कथा के शुभारंभ अवसर पर कलश यात्रा निकाली गई ।कलश यात्रा गाजे-बाजे के साथ कथा स्थल पहुंची जहां कथा यजमान श्रीमती राम श्री श्याम बाबू केशरवानी ,सरोज, राजेश केसरवानी एवं परिजनों ने व्यासपीठ का पूजन किया।

भगवान भूतेश्वर की नगरी में मिला  सौभाग्य

पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले)ने शिव महापुराण कथा का श्रवण कराते हुए कहा कि केशरवानी परिवार के कारण भगवान भूत भावन भूतेश्वर की नगरी में कथा सुनाने एवं श्रवण कराने का सौभाग्य मिला है ।भगवान भूतेश्वर की नगरी के लोगों को ओम श्री शिव महापुराण कथा का श्रवण करना है जिसमें हम देव आदि देव के पंचाक्षर मंत्र ओम नमः शिवाय के ओम पर विचार करेंगे कि ओम इतना प्रबल क्यों है?यह हर मंत्र यंत्र में यह पहले क्यों आता है?
भगवान की नजर जरूर पड़ेगी 
प्रदीप मिश्रा सीहोर वालों ने कहा कि संतों के सानिध्य में यदि हम भक्ति सत्संग में आगे बढ़ते जाते हैं तो एक ना एक दिन भगवान की नजर हम पर जरूर पड़ती है ।जिस तरह आप नवरात्र मे 9 दिन तक जोत जला कर अखंड रखने के लिए कांच या अन्य वस्तुओं से उसे ढकते हैं उसी तरह अपने देह रूपी मन में भी शिव भक्ति की अखंड ज्योत जलाए । यही भगवान को पाने का तरीका है ।अविरल भक्ति कलयुग में केवल भगवान का नाम ही आधार है। किसी भी भगवान का सुमिरन करो लेकिन ध्यान रखो कि मन, चित्त, वृत्ति भगवान के प्रति एकाग्र चित्र होकर की जाए। भगवान को मिलने में देरी नहीं होगी।

धोती और चोटी सनातन धर्म की पहचान

पंडित प्रदीप मिश्रा ने श्रद्धालुओं को कथा श्रवण कराते हुए कहा कि धोती और चोटी सनातन धर्म की अखंडता को प्रबल करते हैं ।यह हमारे धर्म की पहचान है ।उन्होंने कहा कि व्यासपीठ चौकी जिस पर महापुराण रखा रहता है उसके चार पाए  हमारी वर्ण व्यवस्था ब्राह्मण, वैश्य ,क्षत्रिय ,शूद्र को वर्णित करते हैं ।यदि इनमें से एक भी पाया कम हो जाए तो धर्म व्यवस्था गड़बड़ा जाएगी ।यदि यह चार पाये मजबूत रहेंगें तो सनातन धर्म हमेशा अग्रणी एवं मजबूत रहेगा।

जानवर के उसूल होते हैं मनुष्य के नहीं

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि जलचर, थलचर ,नभचर कोई भी पशु जीव हो उसके मरने के बाद शरीर पर कफन नहीं डाला जाता ,सिर्फ मनुष्य ही एकमात्र है जिसके मरने के बाद उसके शरीर पर कफन डाला जाता है ।शिव पुराण कथा कहती है कि मनुष्य झूठ, कपट, प्रपंच, बेईमानी करता है इसलिए उसके शरीर को ढका जाता है ताकि उसकी बुराई उसके साथ चली जाए। महाराज श्री ने कहा कि जानवर का भी नियम होता है। उसका संकल्प होता है जैसे शेर घास नहीं खाएगा, हाथी गाय मांस नहीं खाएगी लेकिन मानव का कोई उसूल नहीं होता।अपने स्वार्थ ,अपने आराम के लिए सभी नियम तोड़ देता है । कोई नियम भंग करना जानता है तो वह है मानव जाति हम भजन, सत्कर्म का संकल्प लेकर पैदा हुए लेकिन भजन की जगह भोजन में लग गए हैं इस प्रवृत्ति को बदलना होगा।

कथा सुनने से पाप कम होंगे

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि शिव पुराण कथा कहती है कि कथा सुनने अगर बैठोगे तो यह जरूरी नहीं कि भगवान आप को दर्शन दे देंगे ,लेकिन इतना अवश्य है कि 3 घंटे की कथा सुनने के दौरान आपका मन भगवान में लगेगा, सद्विचार आएंगे और कम से कम 3 घंटे आप छल प्रपंच झूठ बेईमानी जैसे कार्यों से बच जाएंगे और फिर कभी ना कभी भगवान नंदी पर बैठ कर जरूर आएंगे।

देवाधिदेव का द्वार मत छोड़ना

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि शरीर में या परिवार में कष्ट हो तो देवाधिदेव का द्वार कभी मत छोड़ना। जो मन से चित् से भक्ति करता है उसकी मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होती हैं।  जो सुकून नहीं पूरे संसार में वह सुकून मिलता है महादेव के दरबार में ।उन्होंने कहा कि समस्या कोई भी सामने आए हमेशा याद रखना हर समस्या का हल महादेव को एक लोटा जल।  मतलब महादेव को एक लोटा जल नित्य प्रति अर्पित करे

जन्म लिया है तो दुख आएगा ही

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि आपने मनुष्य जन्म लिया है तो दुख कष्ट तो आएगा ही। कथा सुनोगे तो भी मरोगे, नहीं सुनोगे तो भी मारोगे । मरना निश्चित है, इसलिए डर कर नहीं वीर बनकर मरो ।मान, प्रतिष्ठा जीते जी रहती है। जब श्मशान में चले जाते हैं तो सिर्फ एक लोटे में अस्थियां होती है। जीवन में कभी घमंड ना करें। जिस परिवार के लिए हम गर्व करते हैं वह भी मरने के बाद पिंडदान कर देते हैं, याने पिंड छुड़ा लेते हैं ।इसलिए भगवान की भक्ति में ही शक्ति है और उसमें जीवन लगाओगे तो तर जाओगे।

समापन अवसर पर परिवार के सदस्य श्रीमती राम श्री श्याम बाबू केशरवानी, सरोज राजेश केशरवानी, श्रीमती काजल मोहन केशरवानी, श्रीमती शिल्पी सोहन केशरवानी, स्वप्निल, अनिमेष, शिवानी, आकाश, आयुष  आर्यमन, आसी, विनोद गुरु, जगदीश गुरु ने शिव पुराण की आरती की। शिव पुराण कथा सुनने बड़ी   संख्या में श्रद्धालु पटकुई बरारू वृंदावन धाम पहुंचे थे।

अर्हम ध्यान योग शिविर आयोजित

अर्हम ध्यान योग शिविर आयोजित


सागर। श्री गौरबाई दिगम्बर जैन मंदिर कटरा एवं वासुपूज्य जिनालय रामपुर में तीन दिवसीय अर्हम ध्यान योग शिविर का आयोजन किया गया।अर्हम ध्यान आचार्य श्री विध्यासागर जी के परम प्रभावक शिष्य अर्हम ध्यान प्रणेता मुनि श्री प्रणम्यसागर महाराज के मंगल आशीर्वाद से आयोजित किया गया।जिसमें विभिन्न आसन प्राणायम 5 प्रकार के अर्हम तालियां,5 प्रकार की मुद्राए, ध्यान ,प्रार्थना अर्हम नाद आदि सिखाया गया।जिससे ना केवल शारिरीक स्वस्थता प्राप्त होती है बल्कि मानसिक शान्ति, भावनात्मक संतुलन,आध्यात्मिक गहरायी भी मिलती है।शुन्य से अनंत की यह यात्रा हमे अहं से अर्हम की ओर ले जाती है।स्वयं को समझने का अवसर देकर स्वस्थ तन एवं निर्मल मन बनाती है।

लोगो की बढती मांग पर आगे भी इन शिविरो का आयोजन जारी रहेगा।इन शिविरो में सैकड़ो लोगो ने योग एवं ध्यान कर लाभ प्राप्त किया।इन शिविरो में अर्हम योग प्रशिक्षक श्रीमती अनिता जैन,आशा अजय जैन एवं शक्ती जैन द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।अन्तर्राष्ट्रिय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया।

SAAAR ::पंचायत चुनाव :अभी तक कुल 1664 नामाकंन पत्र भरे गए

SAAAR ::पंचायत चुनाव :अभी तक कुल 1664 नामाकंन पत्र भरे गए




सागर तीन जून 2022 ।जिले में कराये जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के अंतर्गत शुक्रवार को विभिन्न पदों के लिये 1002 नाम निर्देषन-पत्र भरे गए। जिसमें जिला पंचायत सदस्य के लिये 19, जनपद पंचायत सदस्य के लिये 109 सरपंच के लिये 496 और पंच के लिये 378 नाम   निर्देषन-पत्र शामिल हैं। जिले में अभी तक विभिन्न पदों के लिये कुल 1664 नाम निर्देषन-पत्र भरे गए हैं।
अभी तक भरे गए नाम निर्देषन पत्रों की जनपदवार स्थिति इस प्रकार है- जनपद पंचायत सागर में जिला पंचायत सदस्य के 4, जनपद सदस्य के 32, सरपंच के 205 और पंच के 132, रहली में जिला पंचायत सदस्य के 6, जनपद सदस्य के 25, सरपंच के 206 और पंच के 68, केसली में जिला पंचायत सदस्य के 2, जनपद सदस्य के 29, सरपंच के 137 और पंच के 72, देवरी में जिला पंचायत सदस्य के 5, जनपद सदस्य के 14, सरपंच के 87 और पंच के 67, बण्डा में जिला पंचायत सदस्य के 7, जनपद सदस्य के 16, सरपंच के 157 और पंच के 56, मालथौन में जिला पंचायत सदस्य के 1, जनपद सदस्य के 4, सरपंच के 67 और पंच के 12, बीना में जिला पंचायत सदस्य के 2, जनपद सदस्य के 18, सरपंच के 193 और पंच के 41, राहतगढ़ में जिला पंचायत सदस्य के 3, जनपद सदस्य के 15, सरपंच के 218 और पंच के 61, जैसीनगर में जिला पंचायत सदस्य के 1, जनपद सदस्य के 9, सरपंच के 78 और पंच के 16, शाहगढ़ में जिला पंचायत सदस्य के 2, जनपद सदस्य के 8, सरपंच के 97 और पंच के 27, खुरई में जिला पंचायत सदस्य के 1, जनपद सदस्य के 14, सरपंच के 78 और पंच के 19 शामिल हैं।
 इस प्रकार अभी जिला पंचायत के 34, जनपद पंचायत के 163 सरपंच के 991 और पंच के 476 नाम निर्देषन पत्र भरे गए हैं।

SAGAR : नाले /नाली सफाई अभियान अभियान 4 जून से★ अतिक्रमण एवं ट्रैफिक जाम होने पर संबंधित सफाई दरोगा/ पुलिसकर्मी पर होगी कार्यवाई :कलेक्टर ★ हाथ ठेले और सामग्री होगी जप्त ,लगातार होगी पेट्रोलिंग : एसपी

SAGAR : नाले /नाली सफाई अभियान अभियान 4 जून से

★ अतिक्रमण एवं ट्रैफिक जाम होने पर संबंधित सफाई दरोगा/ पुलिसकर्मी पर होगी कार्यवाई  :कलेक्टर 

★ हाथ ठेले और सामग्री होगी जप्त ,लगातार होगी पेट्रोलिंग : एसपी
               
                                      
सागर तीन जून 2022। सागर  में नाले नाली सफाई अभियान के तौर पर 4 जून से शुरू होगी एव अतिक्रमण एवं ट्रैफिक जाम होने पर संबंधित दरोगा पुलिस कर्मी पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने वर्षा पूर्व सफाई अभियान एवं सुगम यातायात बनाने के लिए आयोजित बैठक में राजस्व पुलिस नगर निगम कि अधिकारियों को दिए।
 इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा तहसीलदार श्री रोहित वर्मा श्रीमती रितु सिंघई नगर पुलिस अधीक्षक श्री रविंद्र मिश्रा श्री राजेश सिंह राजपूत सहित समस्त थाना के थाना प्रभारी एवं एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि वर्षा के पूर्व शहर के समस्त नाले नालियों की सफाई शनिवार की प्रातः 7ः00 बजे से प्रारंभ करें।उन्होंने कहा कि इसके बाद यदि कहीं भी पानी निकासी में परेशानी या ट्रैफिक जाम की स्थिति होती है तो संबंधित सफाई दरोगा एवं पुलिसकर्मी पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ।
कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि नाले एवं नालियों की सफाई अभियान लगातार  चलेगा उन्होंने कहा कि प्रथम दिन दिन तीन बत्ती से मस्जिद ,मस्जिद से राधा टॉकीज तिराहा  मस्जिद से कीर्ति स्तंभ एवं विजय टॉकीज चौराहा तक प्रारंभ करें । उस के दूसरे दिन बड़ा बाजार भगवान गंज मेडिकल कॉलेज रोड सहित अन्य स्थानों से नालियों एवं नालों की सफाई करें ।
उन्होंने कहा कि समस्त नाले एवं नाली खुली हो उस पर किसी भी प्रकार का व्यवसाय संचालन नहीं हो यह भी सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि मस्जिद के चारों तरफ व्यापार करने वाली व्यवसाई पुरानी गल्ला मंडी में अपना व्यवसाय करें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें ।
श्री तरुण नायक ने स्पष्ट निर्देश दिए कि भी सड़क पर व्यवसाय करने वाली हाथ ठेले एवं सामग्री को तत्काल जप्त करें ।उन्होंने कहा कि बीच सड़क पर व्यवसाय ना हो इसके लिए जिला प्रशासन की राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, नगर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों की संयुक्त टीम द्वारा  लगातार पेट्रोलिंग की जाए उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यदि कहीं जाम की स्थिति एवं आवागमन अवरुद्ध होता है तो संबंधित टीम पर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि शनिवार से प्रारंभ हो रही नाली नाली सफाई अभियान में पुलिस विभाग पूर्ण सहयोग करेगा ।

नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि शनिवार को प्रातः 7ः00 बजे से समस्त सफाई दरोगा अपने अपने क्षेत्र में नाले नाली सफाई अभियान प्रारंभ करेंगे उन्होंने कहा की आवश्यकता पड़ती है  तब वहां जेसीबी मशीन का भी उपयोग करें। उन्होंने कहा कि वर्षा  पूर्व संपूर्ण शहर की साफ सफाई सुनिश्चित की जाए एवं नालियों को खुला रखें जिसस उनकी सफाई प्रतिदिन हो सके और पानी निकासी आसानी से हो सके। नगर निगम आयुक्त श्री शुक्ला ने समस्त सड़कों की मरम्मत करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।


                         



SAGAR : भाजपा जिला कोर कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक 4 जून को , नगरीय/पंचायत चुनावो को लेकर

SAGAR : भाजपा जिला कोर कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक 4 जून को , नगरीय/पंचायत चुनावो को लेकर

सागर। भारतीय जनता पार्टी सागर  जिला कोर कमेटी की बैठक आज 4 जून दिन शनिवार को दोपहर 12 से  धर्मश्री स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित की जाएगी। 
भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि आगमी स्थानीय चुनावों एवं संगठनात्मक कार्यक्रमों की तैयारियों हेतु आज भाजपा जिला कोर कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी।

बैठक में प्रमुख रूप केंद्रीय राज्य मंत्री .प्रह्लाद पटेल , कैबिनेट मंत्री  गोपाल भार्गव जी कैबिनेट मंत्री  भूपेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत, सांसद राजबहादुर सिंह  सागर जिला प्रभारी  आशीष दुबे , विधायक  शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया,  महेश राय  एवं सागर जिला कोर कमेटी के सदस्यगण उपस्थित रहेंगे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।

गुरुवार, 2 जून 2022

SAGAR : जैन परिवार से मारपीट का मामला, घोषी समाज के लोगो ने की निष्पक्ष जांच की मांग, दिया पुलिस को ज्ञापन

SAGAR : जैन परिवार से मारपीट का मामला, घोषी समाज के लोगो ने की निष्पक्ष जांच की मांग, दिया पुलिस को ज्ञापन

सागर। सागर के हेरिटेज होटल के बाहर हुए मारपीट के मामले में मस्तराम घोषी और परिजनों ने एसपी को ज्ञापन देकर मामले को झूठा बताते हुए निष्पक्षता से जांच करने की मांग की है। इस मामले में पुलिस ने घोषी परिवार के सदस्यों सहित छह लोगों के खिलाफ मसम्ला दर्ज करते हुए तीन को गिरफ्तार कर लिया है। कल बुधवार को जैन समाज के लोगो ने CA निखिल नायक और उनके परिवारजनों के साथ हुई मारपीट के मामले में ज्ञापन देकर कार्यवाई की मांग की थी। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था। 


आज इस मामले में भाजपा नेता मस्तराम घोषी और समाज के लोगो ने एक ज्ञापन एसपी के नाम दिया। ज्ञापन  कमल कुमार जैन.और निखिल नायक एवं कमल कुमार जैन के अन्य परिजन के खिलाफ दिया है। 
ज्ञापन के अनुसार मस्तराम घोषी के छोटे भाईयों एवं अनावेदक कमल जैन एवं उनकेपरिजनों के मध्य आवेदक के छोटे भाई की मोटर साईकिल को अनावेदक कमल जैन जिस कार में सवार थे उस कार के जैन का रिश्तें में दामांद है द्वारा
चालक जो कि कमल लापरवाही पूर्वक कार चलाकर टक्कर मार दी थी। उक्त
एक्सीडेंट की घटना पर से आवेदक के छोटे भाई द्वारा उलाहना दिये जाने पर कमल कुमार जैन एवं अन्य अनावेदकगण ने उसके साथ अभद्र व्यवहार कर गाली गलौच की थी। उसी बात पर से आवेदक के छोटे भाईयों एवं कमल जैन एवं उनके
परिजनों के मध्य विवाद हुआ था जिसमें उभयपक्ष को साधारणचोट आई थी। घटना में कमल कुमार जैन के साथ मौजूद महिलाओं को भी उभयपक्ष के मध्य चल रहे विवाद में बीच बचाव करने पर चोट आई थी।

मस्तराम के अनुसार मारपीट की घटना को  बढाचढ़ाकर महिलाओं के उक्त सामान्य घटना के साथ छेड़खानी एवं अभद्र व्यवहार करने की शिकायत थाने में दर्ज कराकर उनके विरूद्ध धारा 354,354क, ता.हि. का अपराध पंजीबद्ध करवाया गया है । जबकि सत्यता यह है कि आवेदक के छोटे भाईयों एवं अनावेदकगण के मध्य वाहन के एक्सीडेंट को लेकर विवाद हुआ था। 
मस्तराम घोषी ने कहा कि कमल कुमार जैन उक्त घटना में सक्रिय रूप से शामिल रहे थे और उनके द्वारा आवेदक के छोटे भाईयों के साथ मारपीट की थी ।कमल कुमार जैन विगत 2 सालों से मोतीनगर थाने में पंजीबद्ध एकअपराध में फरार हैं । उसने और उसके दामांद ने आवेदक व उसके भाईयों के साथ मारपीट की थी।
कमल जैन  राजनैतिक प्रभाव के चलते खुलेआम शहर में घूम रहा है एवं उसके द्वारा आवेदक के छोटे भाईयों के विरूद्ध मिथ्या तथ्यों के आधार पर उक्त झूठा प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया है।
ज्ञापन में मांग की गई कि  किसी निष्पक्ष सक्षम वरिष्ठ अधिकारी से करवाकर सत्यता की जांच की जाए। थाना मोतीनगर में दर्ज अपराध कं. 525/22 की पुनः विवेचना किसी वरिष्ठ अधिकारी से कराई जाकर झूठी शिकायत दर्ज कराने वाले दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध उचित दंडात्मक कार्यवाही की जाए। 




यह है मामला


जानकारी के मुताबिक मोतीनगर थाना क्षेत्र में स्थित कनेरादेव में हेरिटेज होटल में शास्त्री वार्ड निवासी श्रीमती परिधि जैन अपने पति चार्टेड अकाउंटेंट  निखिल नायक और मां के साथ बच्चों सहित मंगलवार को पारिवारिक कार्यक्रम मनाने जा रहे थे ।  कनेरादेव की पुलिया पर घोषी परिवार के कुछ लोगो द्वारा श्रीमती जैन और उनके परिवार के साथ अभद्रता की गई। इसके बाद जैन परिवार होटल में कार्यक्रम में पहुंच गया। कुछ देर बाद दो पहिया वाहन क्र. एमपी 15 एमपी 4040 एवं अन्य 3 वाहनों से आये।आधा दर्जन लोगों द्वारा होटल की पार्किंग में ही कार से उतरते समय जैन परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट शुरू कर दी गई। मारपीट में परिधी जैन, अंकिता जैन, निखिल नायक को  चोटें आई। जिसकी सूचना मोतीनगर पुलिस को दी गई तो मौके पर ही पुलिसबल पहुंच गया। पुलिस ने फरियादिया की रिपोर्ट पर गोलू घोषी, नीरज घोषी, संतोष घोषी, राजू घोषी सहित अन्य सभी निवासी कनेरादेव के विरूद्ध भादंवि की धारा 354, 354 (क), 341, 294, 323, 506, 509, 147, 148, 149 के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।  ASP विक्रम। सिंह ने बताया कि आरोपियो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 


MP : 16 करोड की जमीन घोटाले के आरोपी को हुआ आजीवन कारावास★ 250 व्‍यक्तियों के साथ की जमीनों को लेकर धोखाधड़ी

MP : 16 करोड की जमीन घोटाले के आरोपी को हुआ आजीवन कारावास

★ 250 व्‍यक्तियों के साथ की जमीनों को लेकर धोखाधड़ी


भोपाल। भोपाल की एक अदलात ने जमीनों को लेकर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। 

जनसंपर्क अधिकारी लोक अभियोजन श्री मनोज त्रिपाठी एडीपीओ, ने बताया कि
 न्‍यायालय सप्‍तम अपर सत्र न्‍यायाधीश, भोपाल के आपराधिक सत्र प्रकरण क्रमांक 370/11 थाना कोहे‍फिजा के अपराध क्रमांक 337/10 में आरोपी रमाकांत विजयवर्गीय पिता स्‍व. बापूलाल विजयव‍र्गीय, को धारा  420 भादवि में 7 वर्ष के सश्रम कारावास तथा 10000/-रूपए अर्थदण्‍ड, धारा 467 भादवि में आजीवन कारावास व 20000रू अर्थदण्‍ड, धारा 468 भादवि में 7 वर्ष सश्रम कारावास व 10000रू अर्थदण्‍ड, व धारा 471 भादवि में 2 वर्ष सश्रम कारावास व 10000रू अर्थदण्‍ड , अर्थदण्‍ड की राशि जमा न करने पर सभी धाराओं में 6-6 माह का  अतिरिक्‍त सश्रम कारावास से दण्डित किया गया। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री निसार अहमद मंसूरी, अपर लोक अभियोजक द्वारा की गयी। 



घटना का विवरण 
संक्षिप्‍त में घटना इस प्रकार है कि दिनांक 20.06.2010 को अभियुक्‍त रमाकांत विजयवर्गीय द्वारा ग्राम लाउखेडी स्थित पंचवटी कॉलोनी, एयरपोर्ट रोड भोपाल में स्थित 25 एकड कृषि भूमी को भूमी स्‍वामी माहाराज सिंह, दिलिप सिंह, राम बाई व अन्‍य किसानों से 20 लाख रूपये प्रति एकड के हिसाब से उक्‍त भूमि पर विकास कार्य करने हेतु विक्रय अनुबंध करवाया और उक्‍त अनुबंध 6 वर्ष का हुआ था जिसे उसे संपूर्ण कृषि भूमि के पैसे 6 माह के अन्‍तराल में देने थे। उसके द्वारा आधी जमीन कंपनी डी आई एल के नाम से अनुबंध किया और आधी जमीन श्रीराम बिल्‍डकॉन्‍स के नाम से अनुबंध पत्र करवाया और आरोपी के द्वारा श्रीराम बिल्‍डकॉन्‍स अपने पार्टनर से भी छल किया। जिसके कारण डी आई एल कंपनी से अपना अनुबंध-पत्र निरस्‍त कर दिया था। इसी तारतम्‍य में डी आई एल फेस-3 की जमीन के संबंध में फर्जी लेआउट प्‍लान फर्जी दस्‍तावेज निर्मित कर उस जमीन पर विकास कार्य नहीं करवाते हुऐ किसानों की अनुमति के बिना उक्‍त प्‍लाटों को 250 उपभोक्‍ताओं को बेचा और उनसे करोडों रूपये इकठ्ठा किया और आरोपी द्वारा प्‍लाट के आवंटियों को न तो प्‍लाट पर कब्‍जा करवाया गया और न ही रजिट्रिरी करवाई गई और न ही पैसे वापस दिये गये। औैर उसके द्वारा अनुबंध के अनुसार किसानों से भी ठगी की गई। इस हेतु किसानों ने मुख्‍तारनामा और अनुबंध पत्र निरस्‍त कर दिया। अभियुक्‍त ने 250 प्‍लाट के आवंटियों को फर्जी दस्‍तावेजों के आधार पर छूठा सपना दिखा कर और अपना ऑफिस बंद कर फरार हो गया जिसे लुक आउट वारंट जारी कर एयर पोर्ट से पकडा , अभियुक्‍त रमाकांत विजयवर्गीय विदेश भागने की फिराक में था। माननीय सप्‍तम अपर न्‍यायाधीश के समक्ष 31 अभियोजन साक्षियों के कथन करवाये आरोपी द्वारा अपनी ओर से 2 बचाव साक्षियों के कथन करवाये। लगभग हजारों प्रदर्श एवं आर्टिकल प्रदर्शित किये गये। तत्पश्‍चात आरोप सिद्ध होने से माननीय अपर सत्र न्‍यायाधीश द्वारा आजीवन कारावास से दण्डित किया। न्‍यायालय द्वारा अभियोजन के तर्को, साक्ष्‍यों एवं दस्‍तावेजों से सहमत होते हुये आरोपी को उक्‍त दण्‍ड से दण्डित किया गया। यह फैसला न्‍यायिक क्षेत्र में ऐतिहासिक फैसला है। 


SAGAR : महिला बाल विकास की टीम ने बाल विवाह रोका

SAGAR : महिला बाल विकास की टीम ने बाल विवाह रोका

सागर 2 जून 2022। चाईल्ड लाईन से सूचना प्राप्त होने पर महिला एवं बाल विकास और पुलिस विभाग थाना केन्ट के संयुक्त दल ग्राम कुडारी पहुॅचा। जहां पर देवकी पिता नन्हे भाई आदिवासी की विवाह शैतान पिता मानसीग ग्राम बोरी रामपुर के साथ हो रही था ।
मौके पर दोनों पक्षों के जन्म दिनांक संबंधी कागजात देखे गये जिसमे लड़का की जन्म तिथि 15 मई 1999 होने से वह बालिग पाया गया। वही दूसरी ओर देवकी सौर पिता नन्हे भाई आदिवासी के आधार अनुसार जन्म तिथि 11 जून 2007 के अनुसार नबालिग होने से शादी रुकवाई गई । दोनों पक्षों को समझाईश दी गई। दोनो पक्ष के कथन एवं पंचनामा मौके पर तैयार किया गया दोनो पक्षों ने अपनी स्वीकृति में कहा कि हम शादी लड़की के बालिंग होने बाद ही करेंगे ।                           

SAGAR : सोशल मीडिया प्लेटफार्म के दुर्भावना पूर्ण पोस्ट पर प्रतिबंध ,होगी सख्त कार्यवाही होगी★ नगरीय निकाय चुनाव हेतु (एमसी एमसी) के लिये कर्मचारीयो की तैनाती★ जिले में दो चरण में होंगे नगरीय निकायों के चुनाव-कलेक्टर दीपक आर्य★ जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे-एसपी तरुण नायक

SAGAR : सोशल मीडिया प्लेटफार्म के दुर्भावना पूर्ण पोस्ट पर प्रतिबंध ,होगी  सख्त कार्यवाही होगी
★ नगरीय निकाय चुनाव  हेतु (एमसी एमसी) के लिये कर्मचारीयो की तैनाती
★ जिले में दो चरण में होंगे नगरीय निकायों के चुनाव-कलेक्टर दीपक आर्य
★ जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे-एसपी तरुण  नायक


सागर दो जून 2022 ।राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों निर्वाचन 2022 के चुनाव की घोषणा की जा चुकी है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा को दृष्टिगत रखते हुये कुछ असामाजिक तथा शरारती तत्वों द्वारा इंटरनेट तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म का दुरूपयोग कर दुर्भावना पूर्ण पोस्ट करने की संभावना रहती है। कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी तरुण नायक ने आज मीडिया से चर्चा की। 



जनसामान्य सुरक्षा एवं सामुदायिक एवं धार्मिक सद्भावना तथा लोक परिशांति बनाये रखने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत जिले के व्यक्तियों एवं असामाजिक तथा शरारती तत्वों द्वारा इन्टरनेट तथा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, वॉट्सएप, ट्यूटर आदि के माध्यम का दुरूपयोग कर साम्प्रदायिक तथा जातिगत विद्वेष के दुर्भावना पूर्ण संदेशों के प्रसारण पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया है। यह प्रतिबंधात्मक आदेश 18 जुलाई 2022 तक तत्काल प्रभाव से प्रभावशील रहेगा।कोई भी व्यक्ति उपरोक्त वर्णित सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म में किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक एवं उन्माद फैलाने वाले संदेश, फोटो ऑडियो, वीडियो आदि भी सम्मिलित है, जिसमें धार्मिक सामाजिक, जातिगत आदि भावनाएं भड़क सकती है या साम्प्रदायिक विद्वेष पैदा होता है, को न ही प्रसारित करेगा तथा न भेजेगा। सोशल मीडिया के किसी भी पोस्ट, जिसमें धार्मिक, साम्प्रदायिक एवं जातिगत भावना भड़कती हो, को कमेंट, लाईक, शेयर या फारवर्ड नहीं करेगा। ग्रुप एडमिन की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि वह ग्रुप में इस प्रकार के संदेशों को रोके। कोई भी व्यक्ति सामुदायिक, धार्मिक, जातिगत विद्वेष फैलाने या लोगों अथवा समुदाय के मध्य घृणा ,वैमनस्यता पैदा करने, दुष्प्रेरित करने, उकसाने, हिंसा हेतु फैलाने का प्रयास उपरोक्त माध्यमों से नहीं करेगा और न ही इसके लिये प्रेरित करेगा। कोई भी व्यक्ति अफवाह या तथ्यों को तोड़- मरोड़कर भड़काने, उन्माद उत्पन्न करने वाले संदेश ,जिससे लोग या समुदाय विशेष हिंसा या गैर कानूनी गतिविधियों में संलग्न हो जाये, को प्रसारित नहीं करेगा और न ही लाइक, शेयर या फॉरवर्ड करेगा तथा न ही ऐसा करने के लिये किसी को प्रेरित करेगा। कोई भी व्यक्ति, समुदाय ऐसे संदेशों को प्रसारित नही करेगा जिनसे किसी व्यक्ति, संगठन, समुदाय आदि को एक स्थान पर एक राय होकर जमा होने या उनसे कोई विशेष कार्य या गैर कानूनी गतिविधियों करने के लिए आव्हान किया गया हो, जिससे कानून एवं शांति व्यवस्था भंग होने की प्रबल संभावना विद्यमान हो।
आदेश का उल्लंघन करने की दशा में संबंधित के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, सायबर विधि तथा अन्य अधिनियमों के अंतर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

MP : जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का हुआ आरक्षण★ देखे पूरी सूची

MP : पंचायत चुनाव की तारीखो का एलान, तीन चरणों मे होंगे चुनाव, नगरीय निकायों की घोषणा बाद में, आदर्श चुनाव आचार सहिंता लागू★देखे पूरी सूची

जिले में दो चरण में होंगे नगरीय निकायों के चुनाव-कलेक्टर श्री आर्य
प्रथम चरण में 6 जुलाई और द्वितीय चरण 13 जुलाई को होगा मतदान
जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे-पुलिस अधीक्षक श्री नायक


सागर जिले में नगरीय निकायों के चुनाव दो चरणों में होंगे। प्रथम चरण में 6 जुलाई और द्वितीय चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। प्रथम चरण में नगर निगम सागर, नगर पालिका मकरोनिया, रहली, नगर परिषद शाहपुर, बिलेहरा और सुरखी में चुनाव कराएं जायेंगे। द्वितीय चरण में नगर पालिका देवरी, बीना, नगर परिषद बण्डा, शाहगढ़, राहतगढ, मालथौन, बादरी और बरोदिया कलॉ में चुनाव होगा। मतदान का समय प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगा। प्रथम चरण के नगरीय निकायों का मतदान 17 जुलाई को और द्वितीय चरण का मतदान 18 जुलाई को होगा। नगर पालिका गढ़ाकोटा और खुरई तथा नगर परिषद कर्रापुर में आयोग द्वारा अभी चुनाव की घोषणा नही की गई है।
यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री दीपक आर्य ने आज गुरूवार को यहा दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले के शहरी क्षेत्रों में भी आदर्ष आचरण सहिंता लागू हो गई है। पंचायत क्षेत्रों में पहले से आदर्ष आचरण सहिंता लागू थी। इस प्रकार सम्पूर्ण जिले में आदर्ष आचरण संहिता प्रभावषील है।


उन्होंने बताया कि नगरीय निकायों में नाम निर्देषन पत्र 11 जून से प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देषन पत्र प्राप्त करने की अंमित तिथि 18 जून होगी। नाम निर्देषनों की संवीक्षा 20 जून को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 जून को दोपहर 3 बजे तक रहेगी। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन 22 जून को किया जायेगा। प्रथम चरण के नगरीय निकायों के लिये मतदान 6 जुलाई और द्वितीय चरण के नगरीय निकायों के लिये मतदान 13 जुलाई को होगा।  
नगरीय निकायों में चुनाव खर्च की सीमा
श्री दीपक आर्य ने बताया कि सागर में महापौर का प्रत्याषी चुनाव खर्च में अधिकतम 15 लाख रू. खर्च कर सकता है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद में जिस नगर पालिका की जनसंख्या एक लाख से अधिक है वहां अधिकतम चुनाव खर्च 2 लाख 50 हजार रूपये। जिस नगर पालिका की जनसंख्या 50 हजार से लेकर एक लाख तक है वहां चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 1 लाख 50 हजार रूपये और 50 हजार से कम जनसंख्या वाली नगर पालिका में एक लाख रूपये तक खर्च कर सकते है। इसी प्रकार नगर परिषद में चुनाव खर्च की सीमा अधिकतम 75 हजार तक होगी।
विभिन्न पदों के लिये मतपत्र के रंग
नगरीय निकायों के चुनाव ईव्हीएम मषीन से कराए जायेंगे। नगर निगम के महापौर के लिये मतपत्र का रंग सफेद, नगर निगम पार्षद के गुलाबी, नगर पालिका पार्षद के लिये पीला रंग और नगर परिषद के लिये नीला रंगा होगा।
पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने बताया कि जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निषपक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिये सुरक्षा के पुख्ता और कड़े प्रबंध रहेंगे। संवेदनषील और अति संवेदनषील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। चुनाव को देखते हुये आसमाजिक तत्वों के विरूद्व प्रतिबान्धात्माक कार्यवाही की जा रही है।  

नगरीय निकाय चुनाव  हेतु (एमसी एमसी) के लिये कर्मचारीयो की तैनाती
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने नगरीय निकाय चुनाव 2022 हेतु कलेक्टर कार्यालय में स्थापित होने वाले (एमसी एमसी) कर्मचारियों को तैनात किया है। कार्रवाई को समय-सीमा में सुचारु रुप से संपन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य के निर्देष पर (एमसी एमसी) कक्ष में जिन कर्मचारियों की एमसी एमसी संबंधित डयूटी लगाई गई है, उनमें श्री यशोवर्धन चौबे उच्च माध्यमिक शिक्षक शासकीय हाई स्कूल बहेरिया गदगद सागर, श्री नीरज रावत माध्यमिक शिक्षक शासकीय हाई स्कूल बरोदा जैसीनगर, श्री नरेंद्र उपाध्याय उच्च माध्यमिक शिक्षक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामाखेड़ी सागर, श्री बसंत मोय विज्ञान सहायक शिक्षक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बमोरी बीका, श्री बद्री अहिरवार विज्ञान सहायक शिक्षक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बमोरी बीका, श्री भरत पाठक जन शिक्षक सीहोरा राहतगढ़, श्री मनोज कोरी जन शिक्षक जन शिक्षा केंद्र राहतगढ़, श्री मनोज नागईच माध्यमिक शिक्षक माध्यमिक शाला बेरखेड़ी गोपाल सिहोरा, श्री चंद्रभान सिंह ठाकुर माध्यमिक शिक्षक हाई स्कूल जेरई नरयावली, श्री प्रदीप जैन माध्यमिक शिक्षा हाईस्कूल की राई नरयावली, श्री मनीष पाराशर माध्यमिक शिक्षक माध्यमिक शाला आगरा हाई स्कूल बरोदा तथा श्री कमलेश अहिरवार एवं श्री अनुराग चौधरी भृत्य शामिल है।
समस्त कर्मचारी तत्काल प्रभाव से कलेक्टर कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी कक्ष क्रमांक 218 में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।         

संपत्ति विरूपण की कार्रवाई जारी

त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के चुनाव की अधिसूचना के तत्काल पश्चात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा संपत्ति विरूपण की कार्रवाई कराई जा रही है। इसी परिपेक्ष्य में गुरूवार को अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी, नायब तहसीलदार श्रीमती रितु सिंघई के द्वारा उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया एवं नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर संपत्ति विरूपण कार्रवाई के तहत लगे पोस्टर, बैनर, होर्डिंग को हटाया गया।
अनुविभागीय अधिकारी एवं नगर दंडाधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य के निर्देश पर यह कार्रवाई लगातार संपूर्ण जिले में जारी रहेगी उन्होंने बताया कि इसी प्रकार की कार्रवाई अन्य विकास खंडों में भी की जा रही है
                                 

आर्थिक गड़बड़ियों के चलते सेमाढाना ग्राम पंचायत का सचिव निलंबित

आर्थिक गड़बड़ियों के चलते  सेमाढाना ग्राम पंचायत  का सचिव  निलंबित

सागर दो जून 2022। जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जनपद पंचायत जैसीनगर की ग्राम पंचायत सेमाढ़ाना के सचिव राजकुमार यादव को दायित्वों एवं कर्त्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही, निर्देषों की अवहेलना और वित्तीय अनियमितताओं के कारण निलबिंत कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जनपद पंचायत जैसीनगर रहेगा।
ग्राम पंचायत के सचिव राजकुमार यादव के विरूद्व षिकायत मिलने पर उसकी जांच जिला स्तरीय जांच दल द्वारा करवाई गई थी। जांच दल के प्रतिवेदन के अनुसार राजकुमार यादव ने पूर्व सूचना के बाद भी जांच से संबंधित रिकार्ड उपलब्ध नही करवाये थे।
उन्हें बिना मूल्यांकन करवाये 14 वे एवं 15 वे वित योजना के अंतर्गत एमआईएस रिपोर्ट अनुसार 14 से 26 मई 2022 के मध्य निर्माण तथा अन्य कार्यो हेतु 23 लाख 87 हजार 200 रूपये के आहरित किये जाने के बाद मौका स्थल पर निर्माण कार्य अप्रारंभ/अपूर्ण होने का दोषी पाया गया। राजकुमार यादव का उक्त कृत्य पदीय दायित्वों एवं कर्त्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही तथा वरिष्ठ कार्यालय के आदेषों की अवहेलना के साथ-साथ घोर वित्तीय अनियमितता को प्रर्दषित करता है।  



बुधवार, 1 जून 2022

बेतहाशा किराया वृद्धि के खिलाफ नगर निगम के किरायेदार व्यापारियों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

बेतहाशा किराया वृद्धि के खिलाफ नगर निगम के किरायेदार व्यापारियों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू
 
सागर। सागर नगर निगम के किरायेदारों का
बेतहाशा किराया वृद्धि को लेकर नए बाजार में  व्यापारियों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू हो गया। सिंधी पंचायत अध्यक्ष भीष्म राजपूत सहित अनेक व्यापारियों ने धरना दिया। वही अनेक जनप्रतिनधियो ने धरना पर पहुचकर इसका समर्थन किया।
यापरियो के अनुसार नया बाजार व्यापारियों को दुकान का मलकाना हक एवं निगम के किरायेदार दुकानदारों को होने वाली समस्याओं ( बेहतहाषा किराया वृद्धि ) से व्यापारी परेशान है वैसे भी 2 साल कोरोना में व्यापारियों का धंधा नहीं चला । 


भीष्म राजपूत ने कहा कि व्यापारियों के साथ नगर निगम मन माना रुपया दादागिरी से वसूल रहा है । दुकाने तो हमारे बुजुर्गो ने अपने खून पसीने की कमाई से बनाई लेकिन अब नगर निगम के हम किरायेदार है न तो यहाँ महिला बाथरूम है न ही पेशाब घर न ही पानी निकासी के लिए नाली न पक्का रोड फिर भी व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है । व्यापारियों ने किराया वृद्धि को लेकर कई बार इसकी शिकायत शासन एवं प्रशासन व नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर से की जा चुकी है लेकिन व्यापारियों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है। 


सिंधी समाज पंचायत अध्यक्ष भीष्म राजपूत के नेतृत्व में सैकड़ों दुकानदारों ने कमिश्नर व एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर नगर निगम द्वारा हो रही समस्यायें बताई थीं। राजपूत ने कहा कि नगर निगम द्वारा दुकानदारों के अनुबंध पत्र में स्पष्ट लिखा है की 3 साल में 10 प्रतिशत किराया वृद्धि होगी लेकिन 100 से 300 प्रतिशत किराया वृद्धि कर दादागिरी से नगर निगम के आला अधिकार डरा धमकाकर किराया जमा करने दबाव बना रहे है   उन्होनें बताया कि यदि उनकी समस्याओं का निवारण जल्द नहीं किया गया तो हम भूख हड़ताल भी करेंगे । और आंदोलन भी करेंगे जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन की होगी।


इस मौके पर  शिवसेना प्रमुख पप्पू तिवारी ने किराया वृद्धि पर आपत्ति जताते हुए कहा कि   2300 सौ दुकानदारों से 1000% किराया वृद्धि का दंश झेलना पड़ रहा है जबकि नया बाजार नगर निगम मार्केट में महिलाओं तक की प्रसाधन कोई व्यवस्था नहीं है सुरक्षा के नाम पर व्यापारियों से मारपीट भी की जाती है यहां तक कि सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होने से चोरी घटनाएं भी होती है । 


शिखर चंद कोठिया ने कहा नगर निगम झूठ का पुलिंदा है जहां बेतहाशा किराया वृद्धि के नाम पर राजस्व अधिकारी जमकर अवैध वसूली कर रहे हैं जिसकी शिकायत कई बार व्यापारी कर चुके हैं कई आंदोलन भी कर चुके हैं लेकिन आज दिनांक तक कोई भी सुनवाई नहीं हुई । पूर्व पार्षद चक्रेश सिंघई  ने आंदोलन का समर्थन कर कहा की हम तन मन धन से साथ है। पूर्व पार्षद अतुल नेमा ने किराया वृद्धि पर  कहा कि यह असवैधानिक है।  शहर युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे कहा कि कांग्रेस पहले से किराए  वृद्धि का विरोध करती आ रही है।  युवा नेता निखिल चौकसे ने भी व्यापारियों के समर्थन में किराया वृद्धि का विरोध किया । 
इस मौके पर  सचिन संगतानी सुरेश पंजवानी , मुख्तार भाई ,नईम भाई, बृजलाल, विजय खत्री शंकर मोटवानी प्रताप आहूजा अभिषेक पाठक ,निर्मल भोले ,समाजसेवी सुरेश मोहिनानी ,राकेश केसरवानी , सुनील मनवाणी ,नंदलाल , संदेश संजय छाबड़ा सुशील अपटानी ,प्रेम बास रानी सुशील बैरागी ,सचिन सैनी ,सनी शेवानी, नईम खान संतोष अरोड़ा ,नंदलाल पंजवानी एवं सैकड़ों व्यापारियों ने अपना खुलकर समर्थन दिया।

नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव आम आदमी पार्टी पूरी ताकत से लड़ेगी : डॉ धरणेन्द्र जैन

नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव आम आदमी पार्टी पूरी ताकत से लड़ेगी  : डॉ धरणेन्द्र जैन


सागर । आम आदमी पार्टी ने आज निकाय एवं पंचायत चुनाव को लेकर आयोजित ,प्रेस वार्ता में कहा कि नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव आम आदमी पार्टी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी ।
 प्रदेश संगठन सचिव एवं ज़ोन  प्रभारी डॉ धरणेन्द्र जैन,ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति,कार्यकारी जिला अध्यक्ष एड रामदास राज शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिवार ने आज मीडिया से चर्चा की। 



डॉ धरणेन्द्र जैन ने बताया कि प्रदेश कार्यकरणी के निर्णय के अनुसार पूरे मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी पूरी ताकत से नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव लड़ने जा रही है और निर्णय के अनुसार सागर जिले में भी पार्टी चुनाव लड़ेगी इसके लिये पार्टी ने जिला समिति के माध्यम से पार्षद एवं महापौर हेतु चुनाव लड़ने के इक्षुक प्रत्याशियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये है।,एक सप्ताह के अंदर जिला समिति नामों की सूची ज़ोन प्रभारी को भेजेगी और ज़ोन प्रभारी उक्त सूची प्रदेश कार्यकारणी के समक्ष उक्त सूची प्रेषित करेंगे,प्रदेश कार्यकरणी बिभिन्न तथ्यों,मापदंडों के अनुसार अंतिम रूप से उम्मीदवार तय करके नामों कीघोषणा करेगी। 


उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव सिम्बल पर होंगे लेकिन पंचायत चुनाव बगैर सिम्बल के होने के कारण पार्टी अपने उम्मीदवार को समर्थन देगी। चुनाव हेतु वार्ड एवं निकाय स्तर पर घोषणा पत्र जारी होगा।
जिला अध्यक्ष एड रामदास राज,के के प्रजापति,अभिषेक अहिवार ने बताया कि सागर सहित जिले के अन्य नगरीय निकाय एवं पंचायत हेतु तैयारी अंतिम चरण में है,वार्ड समितियां गठित हो चुकी है तथा जहाँ जहाँ पार्टी चुनाव लड़ेगी वहाँ पूरी ताकत से मैदान में उतरेगी।चुनाव के संबंध में भोपाल में आयोजित मीटिंग में जारी दिशा निर्देश का पूरा पालन किया जाएगा।उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक सागर निगम चुनाव हेतु 100 से अधिक लोगों ने संपर्क किया है सभी से आवेदन पत्र भरने को बोला गया है।



मन मस्तिष्क में सौम्यता एवं सरलता का भाव लाता है योग- कुलपति★ वर्तमान में योग एवं यज्ञ आधारित संस्कृति की आवश्यकता : योगाचार्य विष्णु आर्य

मन मस्तिष्क में सौम्यता एवं सरलता का भाव लाता है योग- कुलपति 
★ वर्तमान में योग एवं यज्ञ आधारित संस्कृति की आवश्यकता : योगाचार्य विष्णु आर्य



सागर ।योग वह तरंगें पैदा करने वाली विद्या है जिससे मन एवं मस्तिष्क में सौम्यता एवं सरलता का भाव उत्पन्न होता है। यदि मनुष्य में सौम्यता एवं सरलता आ जाती है तो मानवता का उद्धार होता है। मानवता के उद्धार के लिये योग को जीवन का अंग बनाना होगा। उक्त उद्गार प्रो. नीलिमा गुप्ता- कुलपति डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय ने मानवता के लिए योग विषय पर बीस दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किए। प्रो. गुप्ता ने आगे कहा सर्वप्रथम हमें एक श्रेष्ठ व्यक्ति बनना होगा, श्रेष्ठ व्यक्ति से एक व्यक्तित्व का निर्माण होता है और व्यक्तित्व से मानवता विकसित होती है और इसके लिए भारतीय योग परंपरा की अनुशासित जीवन पद्धति सबसे अचूक उपाय है। हमें अपनी इस विद्या का प्रचार प्रसार एवं संवर्धन करना पड़ेगा तभी हम मानवता के लिये अपना योगदान दे पायेंगे।



वर्तमान में योग एवं यज्ञ आधारित संस्कृति की आवश्यकता : योगाचार्य विष्णु आर्य


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि योगाचार्य विष्णु आर्य ने कहा कि समाज ने जब से योग और यज्ञ को छोड़ा तभी से विकृतियाँ एवं विषमताएँ बढ़ने लगी । इसके परिणामस्वरूप हमारे संस्कार एवं संस्कृति विलुप्त हो गये। यही मानवता के ह्रास का कारण बना। हमें पुनः योग एवं यज्ञआधारित संस्कृति की ओर लौटनाहोगा तभी मानवता की जड़े मजबूत होंगी। श्री आर्य ने श्री हनुमान जी के लंका प्रसंग की चर्चा करते हुए कहा कि श्री ने उनसे सीता का पता लगाने को कहा था परंतु परिस्थिति अनुसार श्री हनुमान ने समुद्र लाँघा, लंका में युद्ध किया, लंका को जलाया, आवश्यकता हुई तो बंदी बने, सीता से श्री राम के लिये
चूडीमणि ली, इस प्रकार विभिन्न कार्यकलाप किए जो आवश्यक थे। विद्यार्थीयों का आवाहन करने हुए श्री आर्य ने उन्हें भी अपनी क्षमताओं को पहचानने और उपयोग करने का सफलता का मंत्र सिखाया ।

योग जीवन का परिष्कार करने की विद्या है

प्रो. आनंद प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि मनुष्य के जीवन में संकल्प, समर्पण एवं निष्ठा बनी रहनी चाहिए। योग विषय ज्ञान को व्यवहार आचार विचार में उतारने एवं पालन करने की विद्या है। योग जीवन का परिष्कार करने की विद्या है। 

कार्यशाला का उद्देश्य विश्व शांति, मानव जीवन का विकास एवं पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करना है 
स्वागत भाषण देते हुए योग विभागाध्यक्ष प्रो. गणेश गिरी ने कहा कि यह कार्यशाला आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के परिप्रेक्ष्य में आयोजित की जा रही है। इस कार्यशाला का उद्देश्य विश्व शांति, मानव जीवन का
विकास एवं पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करना है। विश्वविद्यालय के योग केन्द्र एवं ध्यान केन्द्र के संयुक्त तत्त्वाधानमें इस कार्यशाला में आधुनिक परिप्रेक्ष्य में योग परंपराएँ तथा मानवता के लिए योग विषय पर इस
कार्यशाला में देशभर के जान माने योग विशेषज्ञ व्याख्यान देंगे। 


आयुष मंत्रालय द्वारा योग दिवस का निर्धारित प्रोटोकाल का अभ्यास प्रतिदिन कराया जायेगा। साथ ही क्विजए रंगोली, भाषण, निबंध प्रतियोगिताएँ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेगें।

कार्यक्रम के प्रारंभ में छात्रा अनुराधा सोनी ने आदियोगी की स्तुति प्रस्तुत की । विद्यार्थीयों ने योगाभ्यास की प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरूण कुमार साव ने तथा आभार ज्ञापन डॉ. नितिन कोरपाल ने किया।

MP : नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों मे होंगे, पहला चरण की वोटिंग 6 जुलाई और दूसरे चरण की 13 जुलाई को★ देखे कब कहा होगा चुनाव

MP : नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों मे होंगे, पहला चरण की वोटिंग 6 जुलाई और दूसरे चरण की 13 जुलाई को

★ देखे कब कहा होगा चुनाव



MP Urban Body Elections: भोपाल । नगरीय निकायों के वार्ड, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष पदों का आरक्षण होने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग को एक जून तक चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का समय दिया है। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत प्रताप सिंह इस बारे में मीडिया को संबोधित कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में, पहले चरण का मतदान 6 जुुलाई को, दूसरे चरण की वोटिंग 13 जुलाई को कराया जाएगा।



318 निकायो में चुनाव

प्रदेश के 318 नगरीय निकायों में कराए जाएंगे चुनाव, 35 नवगठित नगर परिषद में 29 अभी चुनाव कराए जाएंगे 402 नगरीय निकायों की मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है। नगर पालिका गढ़ाकोटा और खुरई मलाजखंड इनका क्षेत्र विस्तार है या कटौती की गई है। इनमें वार्ड विभाजन अभी नहीं हुआ है इसलिए इनके भी चुनाव नहीं कराए जाएंगे ।अभी मतदाता सूची फाइनल होगी दलीय आधार पर होंगे नगरीय निकाय चुनाव।नगर पालिका गढ़ाकोटा और खुरई मलाजखंड इनका क्षेत्र विस्तार है या कटौती की गई है ।इनमें वार्ड विभाजन अभी नहीं हुआ है इसलिए इनके भी चुनाव नहीं कराए जाएंगे अभी मतदाता सूची फाइनल होगी।


  दलीय आधार पर होंगे नगरीय निकाय चुनाव

नगर निगम में 884 वार्ड, 76 नगर पालिका में 1795 वार्ड, पूर्व से गठित 226 नगर परिषद हैं इनके वार्ड 3393 और नवगठित 29 परिषद में 435 वार्ड हैं।महापौर का चुनाव सीधे जनता से होगा जबकि नगर परिषद और नगर पालिका में पार्षदों के माध्यम से चुनाव होगा। पहले चरण में 11 नगर निगम 36 नगर पालिका 86 नगर परिषद का चुनाव होगा। कुल 133 नगरीय निकायों का चुनाव होगा। 13148 मतदान केंद्र होंगे दूसरे चरण में नगर निगम 5 नगरपालिका 40 और 169 नगर परिषद के चुनाव कराए जाएंगे। कुंडली 214 नगरीय निकायों के चुनाव के चरण में होंगे। 6829 मतदान केंद्र बनाए गए हैं ।


कुल 347 नगरीय निकायों में चुनाव कराया जाएगा
11 जिलों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न होगा, 38 जिलों में 2 चरणों में चुनाव होगा। तीन जिलों में चुनाव नहीं होगा यहां नगरीय निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है अलीराजपुर मंडला और डिंडोरी। कुल 19972 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराया जाएगा। 87937 कर्मचारी चुनाव कराएंगे। पहली बार पार्षद के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। मतदाताओं को नोटा का अधिकार मिलेगा। अभ्यर्थियों को शपथ पत्र देना होगा आपराधिक रिकॉर्ड का विवरण भी देना होगा सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा। रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी। भोपाल और इंदौर नगर निगम की प्रत्येक वार्ड के लिए पांच प्रतिशत ईवीएम रिजर्व रखी जाएंगी। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दल के अभ्यर्थियों को आरक्षित प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे
ऑनलाइन नामांकन किया जा सकेगा
झूठा शपथपत्र देने पर छह माह की सजा 25000 का जुर्माना का प्रविधान है। आचार संहिता परिणाम घोषित होने तक प्रभावी रहेगी नगरीय क्षेत्रों में 11 जून को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और इसके साथ नामांकन दाखिल करने का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। 18 जून को नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तारीख रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच 20 जून को होगी इस बार आन लाइन नामांकन भी किया जा सकेगा।
नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून में रहेगी।


22 जून को ही प्रतीक चिन्हों का आवंटन हो जाएगा, प्रथम चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा। आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हमारी सभी तैयारियां हो चुकी हैं। मतदाता सूची, मतदान केंद्र, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की जांच से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। महापौर का चुनाव अब सीधे जनता करेगी। वहीं, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से कराया जाएगा। इसके लिए सरकार मध्य प्रदेश नगर पालिका विधि (संशोधन) अध्यादेश 2022 अधिसूचित कर चुकी है।




Archive

Adsense