बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विश्व के सर्वश्रेष्ठ 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के 4 शिक्षक शामिल

विश्व के सर्वश्रेष्ठ 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के 4 शिक्षक शामिल

तीनबत्ती न्यूज : 07 अक्टूबर ,2023
सागर- डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के 4  शिक्षकों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ 02 प्रतिशत वैज्ञानिकों की 2023 की सूची में स्थान मिला है.  स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका और एल्सिवियर पब्लिशर्स द्वारा हाल ही में दुनियाभर के  02 प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची जारी की गई है जिसमें डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के चार शिक्षक शामिल हैं. इस सूची में फार्मेसी विभाग के प्रो. एस. पी. व्यास,  प्रो संजय कुमार जैन,  माइक्रोबायोलोजी विभाग के प्रो. नवीन कानगो और क्रिमिनोलॉजी एवं फोरेंसिंक साइंस विभाग की डॉ. वंदना विनायक शामिल हैं.

इस सूची के अनुसार विज्ञान के 22 क्षेत्रों और 174 उपक्षेत्रों से संबंधित वैज्ञानिकों का डाटाबेस तैयार किया जाता है जिसमें उन वैज्ञानिकों को शामिल किया गया जिनके साल भार में कम से कम पांच शोध पत्र प्रकाशित हैं. इस रिसर्च में साइटेशन की स्टैण्डर्ड डाईज्ड इन्फोर्मेशन एवं इंडेक्स को ऑथरशिप को आदि को ध्यान में रखते हुए सूची को तैयार किया जाता है. एल्सिवियर प्रकाशन एवं स्कोपस विश्व स्तर के साईंटेशन डेटाबेस का रख रखाव करते हैं और यह शोध की गुणवत्ता को प्रमाणित करने वाली विश्व स्तर की मानक  संस्था है. इस सूची में विश्वविद्यालय के कई पूर्व शिक्षक एवं पुरा छात्र, जो देश-विदेश विभिन्न संस्थाओ में कार्यरत हैं, भी शामिल हैं.
विश्वविद्यालय के शिक्षकों की इस उपलब्धि पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बधाई दी है और हर्ष व्यक्त किया है. 
फार्मेसी विभाग के पूर्व आचार्य, प्रो सुरेशप्रसाद व्यास को निरंतर चौथे साल  उच्चस्तरीय शोध के लिए इस सूची में स्थान मिला है. उन्होंने लाइपोसोम बायोटेक्नोलॉजी, ओरल वक्सीनशन, लक्ष्यभेदी टीबी उपचार,  नावेल ड्रग डिलीवरी पर उत्कृष्ट शोध किया है जो  ४०० शोध पत्रों के रूप में प्रकाशित है और 20000 से अधिक बार उल्लेखित है. 

प्रो. संजय के जैन, फार्मेसी विभाग में वरिष्ठ आचार्य एवं निदेशक, प्लानिंग व रिसोर्स जनरेशन हैं और उन्हें  तीसरी बार  उच्चस्तरीय शोध के लिए इस सूची में स्थान मिला है. उन्होंने बड़ी आंत और मस्तिष्क की बीमारियों के लिए लक्ष्यभेदी दवाओं का विकास किया है जिसके लिए उन्हें 2018 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा विजिटर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इनके 200 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हैं जिनका 15000 बार उल्लेख हुआ है  व इन्हे 03 अंतराष्ट्रीय व 01 राष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त हैं.   

प्रो. नवीन कानगो लगातार दूसरी बार इस सूची में शामिल किये गए हैं. वे माइक्रोबायोलोजी के विभागाध्यक्ष एवं अकादमिक अफेयर्स के निदेशक हैं और इनका शोध कार्य सूक्ष्मजैवीय एन्जाइम्स का स्वास्थ्यवर्धक प्री-बायोटिक, बायो-एथेनोल, मुर्गी के पंखों के अपघटन एवं बहुउपयोगी नैनोपार्टिकल्स बनाने पर आधारित है. इनका शोध कार्य 80 शोध पत्रों के रूप में प्रकाशित है  जिनका 1900 से अधिक  बार उल्लेख हुआ है. 

डॉ. वंदना विनायक क्रिमिनोलॉजी एवं फोरेंसिंक साइंस विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं एवं उनका शोधकार्य डायटम्स और माइक्रोअलगी से जैव ईधन एवं पिगमेंट्स उत्पादन की नैनोटेक्नोलाजी पर केंद्रित हैं. उन्होंने डीएसटी की ननोमिशन एवं सेपिफेरा परियोजना का संचालन किया हैं.  इनका शोध कार्य 60  शोध पत्रों के रूप में प्रकाशित है  जिनका 1300 से अधिक  बार उल्लेख हुआ है.

प्रोफेसर एन.के. जैन की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि

विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में प्रकाशित विश्व के सर्वश्रेष्ठ दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में प्रोफेसर एन .के . जैन  को भारत में छठवा स्थान दिया गया है जो कि  डॉक्टर हरि सिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर के वैज्ञानिकों में शीर्ष स्थान है. उनको यह सम्मान लगातार 4 वर्षों  से मिल रहा है . प्रोफेसर एन. के.जैन सागर विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के पूर्व प्राध्यापक एवं राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल के पूर्व एमिरेट्स फेलो रहे हैं ।वे एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं फार्मेसी विभाग के शिक्षक रहे हैं जिनकी  दो दर्जन से अधिक फार्मेसी विषय की पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं.


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

Sagar: जिला ग्रामीण कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारी का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न

Sagar: जिला ग्रामीण कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारी का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न

तीनबत्ती न्यूज : 7 अक्टूबर ,2023
सागर।  जिला ग्रामीण कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त पदाधिकारी का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न एवं मिलन समारोह तिली वार्ड चौरसिया धर्मशाला में संपन्न हुआ।  वंदे मातरम गान से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में सभी नवनियुक्त पदाधिकारी ने संगठन की मजबूती के साथ 2023 के विधानसभा चुनाव में  कमलनाथ जी को मुख्यमंत्री बनाने की शपथ ली।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए विश्वविद्यालय के डॉ राकेश शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी की नीतियों पर और संघ पर जमकर निशाना साधा कांग्रेस की विचारधारा को देश की विचारधारा बताते हुए उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो संविधान के अनुसार चलने का काम करती है और आम गरीब की पार्टी है।


 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरुण मिश्रा (गोटू ) पूर्व अध्यक्ष नगर सुधार न्यास ने भी पुराने संस्मरणों को याद किया और कहा कि कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता यदि  प्राण से जुट जाएगा तो सरकार बनने में देर नहीं लगेगी | चुनाव की चुनौती को कैसे डटकर मुकाबला किया जाए की जानकारी बी.एल. ए की अहम भूमिका पर प्रकाश डाला | कैलाश सिघाई (दाऊ)ने अपने संबोधन में संगठन में मजबूती प्रदान करने पर जोर दिया
इस अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं को संबोधन में ग्रामीण कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ आनंद अहिरवार ने कहा कि हम सब मिलकर आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष माननीय श्री कमलनाथ जी की अनुशंसा पर आप सबको जिला कांग्रेस में स्थान मिला है सभी वर्गों का समावेशीकरण करने का प्रयास इस कार्यकारिणी में किया गया है इसके बावजूद भी यदि किसी को स्थान नहीं मिला हो तो शीघ्र यह बात माननीय अध्यक्ष तक पहुंचlने का कार्य मैं करूंगा उन्होंने संगठन की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बात रखी और सभी विधानसभा क्षेत्र में मंडलम, सेक्टर ,बी एल ए बूथ कमेटी के गठन संबंधी बातों को कार्यकर्ताओं के साथ साझा किया बंडा से विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने अपने संबोधन में कहा कि आगामी चुनाव में कमलनाथ जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी हर एक कार्यकर्ता का सम्मान रखा जाएगा इसके लिए संगठन और हम सब मिलकर लड़ाई लड़ेंगे ।

उन्होंने कहा कि 18 महीने की कमलनाथ जी की सरकार भारतीय जनता पार्टी की 18 साल की सरकार पर भारी है क्योंकि जो वायदा कमलनाथ जी करते हैं उसे निभाने का काम भी रहा करते हैं उन्होंने 11 वचनों के बारे में जो कमलनाथ जी ने आमसभा में कहे हैं बताया और सभी कार्यकर्ताओं में जीत का मंत्रदिया
देवरी क्षेत्र के पूर्व विधायक सुनील जैन ने भी अपने संबोधन में सभी से एक जुटता एवं मजबूती के साथ संगठन में काम करने के लिए बात कही । उन्होंने आनंद अहिरवार जी के कार्यकाल की तारीफ की और इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक श्रीवास्तव ने कहा श्री कमलनाथ जी पर जनता को भरोसा है और आज जो भी वातावरण कांग्रेस के पक्ष में दिख रहा है इसका कारण श्री कमलनाथ जी की कार्यशैली है निश्चित रूप से सरकार बनेगी और हर कार्यकर्ता का सम्मान किया जाएगा भविष्य में जो भी आयोजन जिला संगठन की ओर से होंगे मैं उन कार्यक्रमों के लिए हर संभव सहयोग का वायदा करता हूं
इस अवसर पर लगभग 100 वरिष्ठ कांग्रेस जनों का शाल श्रीफल और तिलक लगाकर सम्मान किया गया। 
कार्यक्रम का संचालन संजय पटेरिया ने किया और आभार साकिर भाई खुरई ने माना ।

वरिष्ठ नेता रामकुमार पचौरी ने इस कार्यक्रम के लिए  सहयोग किया।
जिला संगठन के सह प्रभारी ईजी. अजय दातरे संगठन और चुनाव दोनों के विषय में विस्तार से कार्यकर्ताओं से संवाद किया और चुनाव जितने की प्रशासनिक बारीकियां को विस्तार से बताया और कहा कि शीघ्र ही सभी मंडल स्तर पर बूथ कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की जाएगी और विस्तार से चुनाव कार्यक्रमों को बताया जाएगा।
ये रहे मोजूद
कार्यक्रम में उपस्थित रहने वालों में प्रमुख रूप से स्वदेश जैन (गुडडू भैया) पूर्व अध्यक्ष  जिला ग्रामीण कांग्रेस.श्री संतोष पांडे, ,डॉ बद्री प्रसाद , सुरेंद्र सुहाने ,एड लखन राठौर, नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह यादव, बुंदेल सिंह बुंदेला ,चक्रेश सिंघाई, जिला संगठन मंत्री पी पी नायक जगदीश यादव, महेश जाटव ,सिंटू कटारे, मदन सोनी. हीरालाल चौधरी .मोती पटेल. गोवर्धन रैकवार .इंद्र भूषण तिवारी पुरुषोत्तम चौबे,  डीपी रिछारिया .रामचरण अग्निहोत्री. धन सिंह अहिरवार .अंशुल परिहार. राम अवतार ठाकुर. अवधेश ठाकुर .सुनील कुमार. सत्येंद्र सिंह समनापुर. केशव प्रसाद पटेल. अंतू जैन .किशोरी यादव .भूपेंद्र सिंह .अशोक सिंह छापरी .सुधीर तिवारी. हेमराज लोधी .सुल्तान कुरेशी .धनीराम पटेल . हेमराज रजक. ऋषभ जैन .प्रीतम यादव .दीपक दुबे. फिरतू अहिरवार .अमोल सिंह ठाकुर .राजू अहिरवार .निलेश जैन .निशांत रिछारिया,राम नारायण तिवारी. सूर्य सिंह ठाकुर. टीकाराम दीवान .शंकर लाल माते. अंजनी फोजदार .सुदीप पटेरिया .आशीष व्यास .अशोक कुशवाहा .अशोक अहिरवार .मोनू भार्गव .सीताराम पचकोड़ी . अजय सिंह राजपूत .मोतीलाल. देवेंद्र कुशवाहा. मुन्ना लाल अहिरवार महिला शक्ती में उपस्थित नंदकिशोर भारती.रामगोपाल खटीक .प्रेम नारायण गुड्डू यादव कमल बुंदेला अनुज खटीक महेंद्र सिंघानिया वासु यादव आशीष चौबे अरुण कुर्मी राजेश पटेल राजेश उपाध्याय उत्तम राव तायडे संजय व्यास विक्रांत गोलंदाज विक्रम सिंह राजपूत चंद्रशेखर दुबे कमलेश जैन रणवीर सिंह धर्मेंद्र तोमर सुनील तोमर राजेश चौधरी हुकम सिंह जाट हरि सिंह आर्य राज किशोर दुबे जगदीश अहिरवार राम मनोहर रावत राजू सिंह राजपूत  राकेश दुबे संजय रावत आसू भाईजान .लक्ष्मी ताम्रकार.नवल सेन अजय सिंह ठाकुर बाबूलाल खटीक दुलारी यादव राम मनोहर रावत जी टीकाराम दीवान मोहन अहिरवार दिनेश महावते अरविंद राय केके तिवारी राकेश सवैया अशफाक सैयद राकेश दुबे सुखलाल दाऊ इरफान खान हीरापुर राहुल जैन सलाम सौदागर राशिद खान बसीर खान बरेठी हरि नारायण दुबे मोहम्मद हामिद अंसारी विजय यादव प्रदीप तिवारी महिला शक्ति में उपस्थित सीमा चौधरी ऐड. सुपनिल जैन ऐड. रजनी ठाकुर गीता कुशवाहा हेमकुमारी कुर्मी मीणा पवन पटेल लक्ष्मी सहित सैकड़ो लोग शामिल थे.
Share:

बरोदिया नोनगर नवगठित नगर परिषद के रूप में अस्तित्व में आई▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह की खुरई विधानसभा क्षेत्र को एक और बड़ी सौगात

बरोदिया नोनगर नवगठित नगर परिषद के रूप में अस्तित्व में आई

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह की खुरई विधानसभा क्षेत्र को एक और बड़ी सौगात


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र की जनता से किए हुए वायदे के अनुसार बरोदिया नोनगर को नगर परिषद बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। मध्यप्रदेश के राजपत्र में 6 अक्तूबर,2023 को नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय द्वारा प्रकाशित कराई गई अधिसूचना क्रमांक 24 के अनुसार बरोदिया नोनगर अब नवगठित नगर परिषद के रूप में अस्तित्व में आ चुकी है। इसमें 10 ग्राम पंचायतों के कुल 24 गांव शामिल किए गए हैं। 
मध्यप्रदेश राजपत्र में प्रकाशित स्थानीय निकाय की अधिसूचना के अनुसार बरोदिया नोनगर नगर परिषद में शामिल 24 ग्रामों में बरोदिया नोनगर, तोड़ा काछी, बम्होरी नवाब, कुदरू, उर्दोना, मझेरा, जमुनिया वाजिद खां, कचनौंदा, बैरागढ़, कोंरासा, आसोली, ग्वारी, एचनवारा, वेचनवारा, गजर, खड़ाखेड़ी, सिलापरी, महुना कायस्थ, करैया गूजर, भूसा, बिलैया, झारई, कठैली, शब्दा ग्राम शामिल हैं। 

अधिसूचना के अनुसार बरोदिया नोनगर का कुल क्षेत्रफल 11090.44 हेक्टेयर है। इस नगर परिषद की पुनरीक्षित सीमाएं उत्तर दिशा में ग्राम पंचायत खजरा हरचंद, मुकारमपुर , मूड़री, चांदपुर ग्रामों की सीमाओं से मर्यादित होगी। पूर्व दिशा में ग्राम खिरिया थानसींग, भीलोन की सीमाओं से मर्यादित होकर बीना नदी की सीमा तक होगी। दक्षिण दिशा में बीना नदी तक तहसील राहतगढ़ के ग्रामों की सीमा से मर्यादित होगी। पश्चिम दिशा ग्राम कजरई, महूना जाट, खजरा हरचंद की सीमाओं से मर्यादित होगी। 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के सभी रहवासियों को नवगठित नगर परिषद बरोदिया नोनगर के अस्तित्व में आने पर हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि बरोदिया नोनगर परिषद के सभी 24 ग्रामों को पीएम आवास योजना की राशि में बढ़ोत्तरी, स्ट्रीट वेंडर योजनाओं, संजीवनी क्लीनिक, स्वच्छ भारत मिशन, सहित शहरी क्षेत्रों में लागू सभी योजनाओं का लाभ खुरई नगरपालिका, मालथौन, बरोदिया कलां, बांदरी नगर परिषदों की भांति सुविधाएं और लाभ प्राप्त होंगे। 

बरोदिया नगर परिषद की अधिसूचना जारी होने की खबर क्षेत्र में मिलने पर बरोदिया नोनगर सहित अनेक ग्रामों व खुरई में आतिशबाज़ी व मिष्ठान वितरण कर खुशियां मनाई गईं।

खुरई विधानसभा क्षेत्र के शहरीकरण में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अभूतपूर्व निर्णय लिए हैं जिनसे क्षेत्र के द्रुतगामी विकास के रास्ते खुलते चले गए हैं। मंत्री श्री सिंह ने इसके पूर्व यहां मालथौन नगर परिषद, बरोदिया कलां नगर परिषद व बांदरी नगर परिषद गठित की थीं। बरोदिया नोनगर क्षेत्र की चौथी नगर परिषद होगी। इसके अतिरिक्त मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने वर्षों से अटके पड़े खुरई नगरपालिका के परिसीमन का एतिहासिक निर्णय लेते हुए नगर के आसपास के 12 बड़े ग्रामों को नगरपालिका में शामिल करते हुए वार्डों की संख्या 20 से बढ़ाकर कर 32 कर दी थी। इसके बाद खुरई नगरपालिका क्षेत्र की आबादी तेजी से बढ़ गई है। जिस तेजी से खुरई में शहरीकरण बढ़ रहा है उसे देखते हुए शीघ्र ही खुरई नगर पालिक निगम बनने की दावेदार हो जाएगी।

*जिला खनिज न्यास निधि से 29 लाख की राशि स्वीकृत*

     *सागर/खुरई।* सागर जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास ने अपनी निधि से खुरई विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 29 लाख राशि की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की है। 
     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर न्यास के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस राशि से विभिन्न ग्रामों में प्राथमिक शालाओं के अतिरिक्त कक्ष, प्रशिक्षण कक्ष व बाउंड्री वॉल के निर्माण कार्य किए जाएंगे।
Share:

Sagar: भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की जिला कार्यकारिणी घोषित

Sagar: भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की  जिला कार्यकारिणी घोषित


सागर। भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ  के जिला संयोजक  मुकेश साहू ने बताया कि श्री गौरव सिरोठिया सागर जिला अध्यक्ष, श्री अनुराग प्यासी  प्रदेश संयोजक बुद्धिजीवी प्रकोष्ट की अनुशंसा एवं बरिष्ठ नेतृत्व की सहमति से बुद्धिजीवी प्रकोष्ट सागर की जिला कार्यकारिणी घोषित की जाती है।


ये बने पदाधिकारी

1 एड. श्री ब्रजेश टिंकल सैनी जिला सहसंयोजक
2 श्री शैलेन्द्र साहू जिला सहसंयोजक
3 श्री अखलेश केशरवानी जिला सहसंयोजक
4 श्री पवन गौतम जिला सदस्य
5 एड. श्री देवेन्द्र उपाध्याय जिला सदस्य
6 श्री प्रयाग तिवारी जिला सदस्य
7 श्री संतोष रोहित बेकरी जिला सदस्य
8 श्री नरेन्द्र साहू जिला सदस्य
9 श्री इन्दर गुप्ता जिला सदस्य
10 श्री किशोर हरोडा जिला सदस्य
11 श्री जयराम विश्वकर्मा जिला सदस्य


Share:

व्यावसायिक प्रशिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया प्रदर्शन

व्यावसायिक प्रशिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया प्रदर्शन

तीनबत्ती न्यूज : 06 अक्टूबर,2023
सागर। जिला  सागर के समस्त शासकीय विद्यालयों में कार्यरत व्यावसायिक प्रशिक्षकों ने काली पट्टी बांध कर अपनी मांगों को लेकर शासन की अनदेखी से नाराज होकर अपना रोष प्रकट किया । जहां आज पूरी दुनिया WORLD SMILE DAY मना रही है परन्तु मध्यप्रदेश के व्यवसायिक प्रशिक्षक आज शासन से निराश-हताश होकर काली पट्टी के साथ विरोध करने को मजबूर है | देश की शक्ति युवाओ को कौशल दे रहे ये प्रशिक्षको को आज अपने अधिकारों के लिए शासन के रूखे रवैये का विरोध करना पढ़ रहा है |

विदित है कि व्यवसायिक प्रशिक्षक ,नवीन व्यवसायिक शिक्षा के अंतर्गत मध्य प्रदेश में है पिछले 8 - 9 वर्षों से विभिन्न शासकीय स्कूलो में हुनर की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और हुनरमंद विद्यार्थी आज स्वरोजगार और रोजगार के रास्ते चल रहे है किन्तु  सरकार की अनदेखी के करण व्यवसायिक प्रशिक्षक का रास्ता मुश्किलों भरा हो गया है इससे निदान पाने के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने  मुख्यमंत्री से भेटं कर , सरकार के जन प्रतिनिधि एवं शासन के अधिकारीयों के समक्ष अपनी अधिकारों की बात अनुशासन के साथ अनेको बार रखीं किन्तु अभी तक कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आये | न सामान वेतन का अधिकार मिला , न मातृत्व अवकाश और न ही कोई जॉब सिक्यूरिटी | 

इसलिए  व्यवसायिक प्रशिक्षक के पास कोई विकल्प नहीं रह गया है | जो विद्यार्थियों में कौशल का विकास कर आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करने में महत्वपूर्ण योगदान देते आएं है। परन्तु विद्यार्थियों का भविष्य बनाने वाले इन प्रशिक्षकों का ही भविष्य सुरक्षित नहीं है।
गौरतलब है कि अपने हक की बात रखने पर नॉकरी से टर्मिनेट करने का भी व्याप्त रहता आया है हाल ही में कई उदाहरण देखने को मिले जिसमे कई व्यावसायिक प्रशिक्षकों को अपनी नॉकरी से हाथ धोना पड़ा जिससे अब इनमें आक्रोश  का माहौल बन चुका है। जहाँ प्रदेश के मुखिया कर्मचारियों को सैंकड़ों सौगाते बांट रहे है वही ये व्यावसायिक प्रशिक्षक अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। 
इसी कड़ी में  व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने अपने हुनर भरे हाथों में काली पट्टी बांध विरोध प्रदर्शित किया।
नवीन व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षक महासंघ अपनी मांगों को अनुशासित तरीके से शासन के सामने उठता रहा है एवम आगे भी तत्पर रहेगा।


मध्य्प्रदेश के व्यावसायिक प्रशिक्षको की प्रमुख माँगे

1. स्थाई जॉब पालिसी एवं स्थान्तरण नीति।
2. व्याख्याता के समान समान कार्य समान वेतन एवं प्रतिवर्ष सम्मानजनक 10% तक वेतनवृद्धि ।
3.विभिन्न शासकीय अवकाश जैसे मातृत्व अवकाश, मेडिकल अवकाश इत्यादि।
4.विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ।
5.विभिन्न कारणों से निकाले गए विटी को पुनः प्राथमिकता से यथावत रखना।
6.अन्य शासकीय-संविदा कर्मियों की भांति समस्त लाभ और विभागीय सुविधा का लाभ।
Share:

नगर निगम परिषद के सम्मेलन में अनेक निर्णय हुए : कांग्रेस पार्षदों ने किया बहिष्कार

नगर निगम परिषद के सम्मेलन में अनेक निर्णय हुए : कांग्रेस पार्षदों ने किया बहिष्कार

तीनबत्ती न्यूज :06 अक्तूबर,2023
सागर:  नगर पालिक निगम सागर का साधारण सम्मिलन निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।इस सम्मेलन का कांग्रेस पार्षदों ने  बहिकार किया। 
बैठक में निगम परिशद साधारण सम्मिलन दिनांक 17.03.2023 एवं दिनांक 31.03.2023 एवं विषेश सम्मिलन दिनांक 30.06.2023 की कार्यवृत पुस्तिका की पुष्टि की गई। शासन द्वारा प्राप्त महत्वपूर्ण पत्र व्यवहार के संबंध में निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार ने परिषद को जानकारी दी।

शौचालय के साथ निर्मित शेष दुकानों के टेंडर
सागर स्मार्ट सिटी सागर द्वारा निर्मित शौचालय के साथ निर्मित शेष दुकानों के आवंटन हेतु 5 वीं बार ई.निविदा आमंत्रित की गई है। जिसमें (1.) दुकान क्रं. 1 प्रथम तल खेल परिसर (2.) दुकान क्रमांक 1 भू-तल पर मोतीनगर चौराहा (3.) दुकान क्रं. 1 भू-तल पर गौरनगर (4.) दुकान क्रं 2 भू-तल पर गौरनगर (5.) दुकान क्रं. 2 भू-तल पर लक्ष्मीपुरा (6.) दुकान क्रं 1 भू-तल पर लक्ष्मीपुरा के उच्चतम आफर आफसेट कीमत से अधिक प्राप्त हुए। अतः निविदा समिति के प्रतिवेदन एवं महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक यूएई यू1 दिनांक 23.06.2023 की अनुशंसा सहित स्चीकृति , नगर निगम औषधालय कटरा वार्ड के स्थान पर निर्मित व्यवसायिक दुकानों के आवंटन हेतु ऑनलाईन ई-निविदा आमंत्रित की गई। जिसमें भू-तल पर दुकान क्रमंाक 01, 02, 03 एवं 06 तथा प्रथम खण्ड पर दुकान क्रमंाक 1 को निविदा समिति के प्रतिवेदन एवं महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमंाक 2 दिनांक 23.06.2023 एवं प्रस्ताव क्रमंाक 3 दिनांक 29.09.2023 की अनुशंसा सहित उच्चतम आफर को स्वीकृति प्रदान की गई।
मीट मार्केट की दुकानें
तिलकगंज वार्ड पुरानी गल्ला मंडी के पास स्थित मीट मार्केट के स्थान पर चार मंजिला नई मार्केट तैयार हो चुकी है, दुकानांे के आवंटन हेतु लोककर्म विभाग के इंजीनियर द्वारा भूतल,प्रथम तल, द्वितीय तल एवं तृतीय तल की दुकानों की कलेक्टर गार्डड लाईन के अनुसार आफसेट कीमत निर्धारित की गई । जिसकी अनुशंसा महापौर परिषद प्रस्ताव क्रं. 2 दिनांक 29.09.2023 द्वारा की गई।  अतः निर्धारित आफसेट कीमत की स्वीकृति एवं नियमानुसार व्यवस्थापन के अधीन आवंटन के संबंध में स्वीकृति प्रदान की गई।
नगर निगम मार्केट कटरा की दुकान नं. 20 के संबंध में महापौर परिषद द्वारा गठित समिति के प्रतिवेदन अनुसार एवं तकनीकी इंजीनियर द्वारा निर्धारित आफसेट कीमत एवं महापौर परिषद प्र.क्रं. 10 दिनांक 23.06.2023 की अनुशंसा अनुसार आफसेट कीमत की स्वीकृति एवं निविदा आमंत्रित हेतु स्वीकृति प्रदान की गई। आवेदन पत्र श्री भगवानदास अग्रवाल एवं अन्य समस्त वार्डवासी गांधीचौक वार्ड सागर बाबत् गांधी चौक वार्ड में भट्ट गली को स्व.पं.रामरतन भट्ट के नाम से नामकरण करने के संबंध में महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमंाक 5 दिनांक 15.09.2023 की अनुशंसा अनुसार स्वीकृति एवं आवेदन पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष, सैनी ज्योति महासंघ बाबत् तिली चौराहे का नामकरण महात्मा ज्योतिराव फुले के नाम से करने की स्वीकृति प्रदान की गई। इस संबंध में एम.आई.सी.सदस्य श्री अनूप उर्मिल ने परिषद को महात्मा ज्योतिराव फुले के संबंध में जानकारी दी।  प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत क्रास सब्सिडी एकत्रित करने हेतु मेेनपानी स्थल के प्राप्त 19 प्रस्तावों एवं राजीवनगर कालोनी के 4 प्रस्तावों की स्वीकृति, पूर्व स्वीकृत आवेदनों के आवेदकों द्वारा राशि वापिसी / निरस्तीकरण एवं नाम परिवर्तन के आवेदनों की शासन के नियमानुसार स्वीकृति, मेनपानी स्थल पर ई.डब्ल्यू.एस.आवासों के साथ निर्मित दुकानों एवं दुकानों के ऊपर की छतों की नीलामी एवं ई.डब्यू.एस.आवासों के पंजीयन नियमानुसार निरस्त करने के संबंध में महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 8 दिनांक 29.09.2023 की अनुशंसा सहित स्वीकृति प्रदान की गई।
नगरीय विकास एवं आवास विभाग की अध्यक्षता में दिनांक 02.04.2023 को आहूत बैठक में डेयरी व्यवस्थापन हेतु पषुपालकों एवं डेयरी मालिकों की संयुक्त बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार महापौर परिशद प्रस्ताव क्रमांक 2 दिनांक 12.04.2023 के अनुसार प्लाट आवंटन हेतु 4 समान किष्तों में राषि जमा कराये जाने एवं डेयरी संचालकों द्वारा बैंक से ऋण लेने की प्रक्रिया में समय अधिक लगने के कारण समयावधि 15 मई 2023 तक बढ़ाये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई एवं केन्द्र एवं राज्य षासन द्वारा वित्त पोशित योजनाओं, माननीय मुख्यमंत्री म.प्र.षासन की घोशणा अनुरूप एवं माननीय मंत्री महोदय, नगरीय विकास एवं आवास म.प्र.षासन भोपाल के निर्देषानुसार कराये जा रहे कार्य हेतु पुश्टि की प्रत्याषा में प्रदान की गई स्वीकृतियों की पुश्टि की गई।

अधिकारी उपस्थित रहे

इसके अलावा निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार के समक्ष वार्ड पार्शदों ने अपने अपने वार्ड में समस्याओं की जानकारी परिषद को तथा उनके तत्काल निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देष देने का आग्रह किया जिसपर निगमाध्यक्ष ने वार्ड पार्शद की उनके वार्ड की  समस्याओं के तत्काल निराकरण के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये है। उन्होने कहा कि विशय से संबंधित विभाग के अधिकारी परिशद की बैठक में आवष्यक रूप से उपस्थित रहें अन्यथा की स्थिति में उनके विरूद्व कार्यवाही की जावेगी।
चर्चा में एम.आई.सी.सदस्य श्री अनूप उर्मिल, धर्मेन्द्र खटीक, षैलेन्द्र ठाकुर, याकृति जड़िया, रानी अहिरवार, षिवषंकर यादव, सूरज घोशी, भरत अहिरवार, नीरज गोलू कोरी, मनोज चौरसिया सहित अन्य पार्शदों भाग लिया।

परिषद के सम्मेलन में में टेंडर-टेंडर खेलते हैं, जनता की काेई बात नहीं होती, इसीलिए किया बहिष्कार : नेता प्रतिपक्ष यादव

कांग्रेस पार्षदाें द्वारा नगर निगम परिषद के सम्मेलन के बहिष्कार काे लेकर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह यादव बब्बू ने कहा है कि सम्मेलन में टेंडर-टेंडर का खेल हाेना था। जनता से जुड़ा सीधा एक भी मुद्दा एजेडे में नहीं था। यह एजेंडा भी हमें दाे दिन पहले ही दिया। जनहित का विषय नहीं हेाने पर हमने सर्वसम्मति से बहिष्कार किया। स्थिति यह है कि डेयरी विस्थापन के नाम पर भाजपा नेताओं काे बिना पुशओं के प्लाॅट बांट दिए गए हैं। वास्तविक पशुपालक पशु बेचकर बेराेजगार तक हाे गए। सफाईकर्मियों के मुद्दे पर परिषद गंभीर नहीं है। स्थिति यह है कि नगर में एक समय निगम में 1400 सफाई कर्मचारी थे। जनसंख्या लगातार बढ़ रही है जबकि कर्मचारी अब 450 ही बचे। बिजली, पानी की मूलभूत सुविधाओं काे लेकर भी लोग परेशान हाे रहे हैं लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। टाटा-सीवर से शहर की प्रताड़ित जनता का दर्र अब भाेपाल तक में सुना जा सकता है।  जनता की मूल समस्याओं की जगह टेंडर-टेंडर खेला जा रहा है। ट्रिपल इंजन की सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है। शहरवासी और प्रदेश की जनता इसे समझ चुकी है। ट्रिपल इंजन की सरकार का एक इंजन दिसंबर माह में तो दूसरा अप्रैल-मई में अलग करने का मन जनता बना चुकी है। आवास को लेकर जनता रोज निगम पहुंच रही है। अनेक लाेगाें की 4वर्षाें से पहली और दूसरी किश्त तक नहीं आई। नगरीय प्रशासन मंत्री ने शपथ ग्रहण में अगस्त-2022 में कहा था कि 15 दिन में सूची मिलते ही सभी आवास स्वीकृत करेंगे। परंतु हजाराें लाेग आवास से वंचित हैं।

Share:

NSUI ने कॉलेजों में चलाई मुहिम : "भविष्य की बात कमलनाथ जी के साथ"

NSUI ने कॉलेजों में चलाई मुहिम :  "भविष्य की बात कमलनाथ जी के साथ"

तीनबत्ती न्यूज : 06 अक्टूबर ,2023
सागर: म.प्र एन.एस.यू.आई के आव्हान पर सागर एन.एस.यू.आई जिला अध्यक्ष अक्षत कोठारी ने शुक्रवार को जिले के विभिन्न कॉलेजों में छात्रों के बीच जाकर उन्हें पर्चे बांट कर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा दी गई उपलब्धियां एवं किए गए विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया ।


जिला अध्यक्ष अक्षत कोठरी ने बताया की अगर 2023 के विधानसभा चुनाव में कमलनाथ जी की सरकार बनती है तो सरकार द्वारा छात्रों के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।इस अवसर पर आयुष जैन, यश तिवारी, संस्कार सैनी, देव पाठक, आयुष दुबे आदि एन.एस.यू.आई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Share:

सागर में 519 करोड़ के कार्यों का सीएम ने वर्चुअल किया लोकार्पण एवं शिलान्यास▪️ एलीवेटेड कॉरिडोर आज से शुरू

सागर में 519 करोड़ के कार्यों का सीएम ने वर्चुअल किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

▪️ एलीवेटेड कॉरिडोर आज से शुरू

तीनबत्ती न्यूज : 06 अक्टूबर,2023
सागर
 ; मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश स्तरीय लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के 146.50 करोड़ रूपये लागत के परियोजना कार्यों का लोकार्पण व 8.45 करोड़ रूपये परियोजना लागत के विकासकार्यों का भूमिपूजन सहित सागर नगर पालिक निगम एवं अन्य विभागों के कुल 519.01 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास किया। इस दौरान सागर के पदमाकर सभागार मोतीनगर से वर्चुअल माध्यम से इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीत तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, श्री गौरव सिरोठिया,योगाचार्य विष्णु आर्य, पार्षद सर्वश्री विनोद तिवारी, श्री गुड्डा धर्मेन्द्र खटीक, श्री अनूप उर्मिल, श्री शैलेन्द्र ठाकुर, श्रीमती रानी अहिरवार सहित अन्य वार्डपार्षद, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्बोधित करते हुए सागर सहित प्रदेश में किए जा रहे नगरीय विकास कार्यों हेतु नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह एवं उनकी टीम को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा की मध्यप्रदेश में आज 5 लाख किलोमीटर से अधिक शानदार सड़के हैं। हमारे शहरों का स्वरूप बदल रहा है। कायाकल्प अभियान चल रहा है। चारों तरफ विकास ही विकास कार्य चल रहे हैं। जहाँ चाह होती है वहां राह निकलती है। मध्यप्रदेश में आज अर्थ व्यवस्था 13.5 लाख करोड़ हुई है। हमने जीडीपी के अनुपात में निर्धारित ऋण लिया और विकास के कार्यों में व्यय किया। आज 53 हजार करोड़ रूपये के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास हो रहा है। अपना मध्यप्रदेश अब बीमारू, गरीब प्रदेश नहीं है। अब यह तेजी से विकसित होता प्रदेश है। यह धरती सभी के लिए है सभी को सुविधा लाभ दिलाना हमारी प्राथमिकता है। सामाजिक न्याय ये है की सभी को सुविधाओं का लाभ मिले।
विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम पश्चात जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारीयों सहित एलिवेटेड कॉरिडोर का भ्रमण किया व नगरवासियों को बधाई देते हुए कहा की यह शहर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। अब चकराघाट से दीनदयाल चौराहे की दूरी नाममात्र की रह गई है। खेल परिसर और मल्टीपल पार्क जैसी सुविधाओं से बच्चों सहित शहर का प्रत्येक नागरिक लाभान्वित होगा। उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिलेगा और खिलाड़ी ऊंचे स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।


 महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने कहा की आज सागर विकास की नित नई इबारत लिख रहा है इसी क्रम में एक और ऐतिहासिक कार्य एलीवेटेड कॉरिडोर के रूप में हमारे सामने है यह बहुप्रतीक्षित परियोजना पूर्ण होने से शहर का यातायात दबाव कम होगा और लोग कम समय में आने जाने में सक्षम होंगे। साथ ही इससे शहर की खूबसूरती भी बढ़ी है। झील के निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद एक मनमोहक नजारा हमें देखने मिलेगा और इस एलीवेटेड से हम सुंदर झील सहित शहर को निहार सकेंगे। आज यह घूमने के लिए नागरिकों की पहली पसंद बन गया है लोग यहां आने के लिए आकर्षित हो रहे हैं। इसके साथ ही लोकार्पित की गई अन्य परियोजनाओं का लाभ भी नागरिकों को मिलेगा। इनसे नागरिकों की जीवन गुणवत्ता में सुधार होगा और हमारा सागर तेजी से विकसित होगा।


महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा की मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सतत विकास किया जा रहा है आज एलीवेटेड कॉरिडोर के लोकार्पण के रूप में सागर के इतिहास में एक बड़ी सौगात जुड़ने जा रही है। आज सागर का प्रत्येक नगरवासी गौरव महसूस कर रहा है हमारा सीना चौड़ा और सर गर्व से ऊंचा हो रहा है विकास कार्यों को देख कर हम सभी कृतज्ञ हैं की मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से ये सोगते हमें मिल रहीं हैं। यह उपलब्धि है विकास की सोच के साथ कार्य करने की। आने वाले काल खण्ड में आज का दिन विशेष मायने रखेगा ज़ब प्रदेश भर में विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन की सोगते मिली हैं। सभी नागरिकों से आग्रह है की कार्यक्रम के पश्चात स्वच्छता का कार्य हम सब करें और कार्यक्रम स्थल को स्वच्छ बनाने की परम्परा का निर्माण करें।


ये रहे कार्य
       उक्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन  लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण हेतु कुल - 348.15 करोड़ रू. की लागत से संभाग सागर में 19.33 करोड़ की लागत से सागर शहर में बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1051/12 में समपार क्रमांक- 27 पर आर.ओ. बी. निर्माण, 7.50 करोड़ की लागत से सागर जिले के नगनाडोगा लोहारा मार्ग के कि.मी. 4/2 पर धसान नदी पर पुल निर्माण, 18.85 करोड़ की लागत से सागर शहर में गुड़ा-लिधोरा डुंगासरा मार्ग एवं बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1059/2-3 में समपार क्रमांक-32 पर आर. ओ.बी. निर्माण, 49.12 करोड़ की लागत से सागर शहर में सागर बायपास (एन. एच. 26) (एन एच-86) एवं ( एन. एच. 26 ए) मार्ग एवं बीना कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1045/4- 5 पर समपार क्र- 21 पर आर.ओ. बी. का निर्माण, 7.42 करोड़ की लागत से सागर बायपास मार्ग के कि.मी. 4/2 में नाले पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण , 28.56 करोड़ की लागत से सागर जिले में नरयावली-लुहारी मार्ग में बीना कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1029/9-10 में समपार क्र.-16 के ऐवज में आर. ओ. बी. का निर्माण कार्य, 26.78 करोड़ की लागत से सागर शहर में बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1050/12 में समपार क्रमांक- 25 पर आर.ओ. बी. निर्माण।


      41.2 करोड़ की लागत से सागर जिले के बीना शहर में बीना खिमलासा मार्ग एवं मालखेड़ी-करौंद रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 980/9-10 में समपार क्र.-310(ए) पर आर.ओ. बी. निर्माण कार्य, 40.47 करोड़ की लागत से सागर जिले के बीना शहर में बीना-झांसी एवं बीना-कोटा सेक्शन के समपार क्रमांक-309 / सी एवं 003 स्पेशल के ऐवज में आर.ओ. बी. एवं आर.य. बी. का निर्माण, 57.14 करोड़ की लागत से सागर जिले के भोपाल बीना रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 957/16-18 में समपार क्रमांक-300 ( मण्डीबामोरा में) पर एवं कुरवाई- गुदावल मार्ग के कि.मी. 7/10 में आर. ओ. बी. निर्माण कार्य, 12.61 करोड़ की लागत से सागर जिले के बरौंदिया हाट से कुरवाई- कैथौरा मार्ग में बीना नदी पर पुल निर्माण, 11.40 करोड़ की लागत से जिले के राहतगढ़-खुरई मार्ग के कि.मी. 12/10 में बीना नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण, 7.40 करोड़ की लागत से जिले के ग्राम टकराना से लोटना लोटनी मार्ग के कि.मी. 1/2 में धसान नदी पर पुल निर्माण , 9.24 करोड़ की लागत से सागर जिले के जैतपुर से परैला मार्ग पर शताब्दी नदी पर पुल निर्माण, 7.12 करोड़ की लागत से सागर जिले के गौरझामर-केसली-टड़ा सियरमऊ मार्ग में शताब्दी नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण, 4.19  करोड़ की लागत से  सागर जिले के देवरी शहर में झूनकू नदी पर उच्चस्तरीय पुल पहुंचमार्ग एवं सुरक्षा कार्य सहित अन्य।

लोक निर्माण पीआईयू द्वारा 10.61 करोड़ रू. की लागत से सागर
    6.67 करोड़ की लागत से जिला सागर में मानसिक अविकसित बच्चों का विशेष विद्यालय एवं संयुक्त छात्रावास निर्माण कार्य (सामाजिक न्याय विभाग), 3.94 करोड़ की लागत से जिला सागर में 120 सीटर नवीन पोस्ट मैटिक कन्या छात्रावास भवन निर्माण कार्य (अनुसूचित जाति विभाग)

मध्यप्रदेश ग्रामीण सडक विकास प्राधिकारी कुल 31.20 करोड रू.
   9.43 करोड की लागत से बीना के पिपरिया से शेखपुर पर सीएच 12450 एम पर हाईलेवल ब्रिज का भूमिपूजन, 4.80 करोड की लागत से जैसीनगर में चौ. में धसान नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण। 9000 मी. पडरई से ढकरई रोड का भूमिपूजन, 6.46 करोड की लागत से टी03-एनएच 26 पर स्थानीय नाले के पार देवरी से नरयावली से ताजपुर तक आरडी 21500 पर प्रमुख पुल, 5.82 करोड  की लागज से टी03-एनएच 26 पर खोकरा नाला पर देवरी से नरयाओली से ताजपुर तक आरडी 38700 मीटर पर प्रमुख पुल का भूमिपूजन, 4.67 करोड की लागत से टी03-एनएच 26 पर धसान नदी पर देवरी से नरयावली से ताजपुर तक आरडी 39300 पर प्रमुख पुल का भूमिपूजन करेंगे।

सागर स्मार्ट सिटी अंतर्गत कार्यों का लोकार्पण /भूमिपूजन की लागत 146.50 करोड़ रू.

    89.94 करोड़ की लागत से एलीवेटिड कोरीडोर का निर्माण कार्य का लोकार्पण, 9.17 करोड़ की लागत से स्ट्राम वॉटर ड्रेनेज का निर्माण कार्य फेस / का लोकार्पण, 14.23 करोड़ की लागत से खेल परिसर मैदान का पुन विकास कार्य का लोकार्पण, 12.3 करोड़ की लागत से संजय ड्राइव रोड का पुनविकास का लोकार्पण, 5.17 करोड़ की लागत की विभिन्न पार्को का पुन विकास फेस 2 का लोकार्पण, 4.44 करोड़ की लागत से वृध्दाश्रम निर्माण का लोकार्पण, 3.6 करोड की लागत से हेरीटेज मानुमेंटस का रेस्टोरेशन का लोकार्पण, 5.22 करोड की लागत से सी.एंड डीवेस्ट प्लांट का निर्माण का लोकार्पण, 1.98 करोड की लागत से सीसीटीव्ही सर्विलांस की स्थापना का लोकार्पण, 1.26 करोड की लागत से ए.एस.आई. संग्राहालय के डिजाईन और विकास कार्य का लोकार्पण

नगर निगम सागर में 8.45 करोड रू. की लागत से

      पीपीपी आधारित कन्वेंशन सेंटर निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 5.99 करोड की लागत से ट्रेड एंड कल्चर सेंटर का भूमिपूजन, 2.46 करोड की लागत से इंटेलीजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम फेस 2 का भूमिपूजन

लोक निर्माण विभाग द्वारा 5.3 करोड रू. की लागत से

      3.62 करोड की लागत से सिटी लिंक मार्ग के वाइडनिंग का कार्य का भूमिपूजन, 1.41 करोड की लागत से खुरई रोड जंक्शन इम्पू्रवमेंट का भूमिपूजन किया गया।

Share:

महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी को 40 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा : सागर लोकायुक्त पुलिस ने

महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी को 40 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा : सागर लोकायुक्त पुलिस ने 

तीनबत्ती न्यूज :06 अक्टूबर,2023
निवाड़ी : महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी को लोकायुक्त पुलिस सागर ने रंगे हाथाें 40 हजार की  रिश्वत लेते हुए पकड़ाया है। लोकायुक्त की कार्रवाई से कार्यालय में हड़कंप मच गया और दफ्तर से कई कर्मचारी गायब हो गए। परियोजना अधिकारी यह रिश्वत राशि आंगबाड़ी सहायिका को कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नत करने के लिए ली थी, जिसके चलते शिकायत के बाद कार्रवाई हुई है। 

MP: 12 आईपीएस अधिकारियों के तबादले : मैहर ,पांढुर्णा ,आगर मालवा, और खंडवा में नए एसपी

      अधिकारी सुभाष सोनी

लोकायुक्त डीएसपी मंजू सिंह ने बताया कि निवाड़ी जिले के माडोर गांव निवासी सोहनलाल शर्मा पुत्र ज्ञानेश कुमार शर्मा ने लोकायुक्त पुलिस सागर में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें बताया गया था कि उनकी साली कृष्णा शर्मा सहायिका के पद पर कार्यरत है और उसे कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नत करने के एवज में 40 हजार रूपये की मांग परियोजना अधिकारी सुभाष सोनी द्वारा की जा रही है। 


शिकायत की पुष्टि होने के बाद यह रिश्वत रूपी राशि 40 हजार रूपये 6 अक्टूबर को देना तय हुआ। कार्यालय में जैसे ही परियोजना अधिकारी सुभाष सोनी पहुंचे, तो केमिकल लगे हुए लोकायुक्त  द्वारा दिए गए यह नोट शिकायतकर्ता सोहनलाल ने परियोजना अधिकारी को थमा दिए। रूपये देने के बाद जैसे ही शिकायतकर्ता ने इशारा किया, तो पहले से मौजूद टीम वहां पहुंच गई। इसके बाद टीम ने परियोजना अधिकारी के हाथ धुलाए और कार्रवाई शुरू कर दी। 


लोकायुक्त टीम ने आरोपित परियोजना अधिकारी सुभाष सोनी के विरूद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है। कार्रवाई के दौरान डीएसपी मंजू सिंह, निरीक्षक केपीएस बेन, निरीक्षक रोशनी जैन, प्रधान आरक्षक शरीफ खान, संतोष गोस्वामी, नीलेश, सुरेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

SAGAR: महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना कार्यालय पर गिरा पेड़ :

SAGAR: महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना कार्यालय पर गिरा पेड़ : 
 
तीनबत्ती न्यूज : 06 अक्तूबर ,2023
सागर। सागर के पुरानी कलेक्ट्रेट में आरईएस  कार्यालय के सामने कार्यालय परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास सागर शहरी क्रमांक 2
की भवन के ऊपर पीपल की डगर मूल तना से टूटकर भवन की खपरैल पर इस तरह गिरी की भवन के ऊपर का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया । एक महिला समन्वयक के ऊपर खपरेल के टुकड़े गिरे ।लेकिन कोई छूट नही आई।  इस घटना के बाद क्षेत्र में अफरातफरी फेल गई । 


जिला परियोजना अधिकारी पहुंचे मोके पर

कार्यालय पर पेड़ गिरने की खबर लगते ही जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेश त्रिपाठी ने मौके पर पहुंचकर क्षति ग्रस्त कक्ष से सामग्री को सुरक्षित निकलवाया तथा आवश्यक सामग्री को आर्ट्स एंड कामर्स कालेज के सामने महिला बाल विकास विभाग के प्रशिक्षण केंद्र भवन में शिफ्ट कराया।  


इसी के साथ  परियोजना कार्यालय नगर कृमांक 2 को आगामी आदेश तक आंगन बाड़ी प्रशिक्षण केंद्र भवन में स्थांतरित करने के आदेश जारी कर  दिए हैं। मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती साधना खटीक स्टाफ सहित उपस्थित थे।
Share:

MP: 12 आईपीएस अधिकारियों के तबादले : मैहर ,पांढुर्णा ,आगर मालवा, और खंडवा में नए एसपी

MP: 12 आईपीएस अधिकारियों के तबादले : मैहर ,पांढुर्णा ,आगर मालवा, और खंडवा में नए एसपी


तीनबत्ती न्यूज : 06 अक्टूबर,2023
भोपाल। राज्य शासन ने भारतीय पुलिस सेवा के 12 अधिकारियों की नवीन पदस्थापना की है। इसमें नवगठित जिले मैहर और पांढुर्णा में पुलिस अधीक्षकों की पदस्थापना भी की गई है। इसके अलावा आगर मालवा, खंडवा के एसपी बदले गए हैं। 
Share:

Sagar: कांग्रेस के उद्योग एवम व्यापार प्रकोष्ठ के तहसीलअध्यक्ष एवम जिला कार्यकारिणी घोषित

Sagar: कांग्रेस के उद्योग एवम व्यापार प्रकोष्ठ के तहसीलअध्यक्ष एवम जिला कार्यकारिणी घोषित

सागर : कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ  की सहमति से एवं प्रदेश उद्योग एवम व्यापार प्रकोष्ठ के  प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय चौरड़ीया की अनुमति से जिला अध्यक्ष  विनीत जैन ताले  वालों ने घोषणा की.  सभी नवनियुक्त पदाधिकारी को हार्दिक बधाई एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दी।
तहसील अध्यक्ष बीना से अशोक जैन , रहली से महेश साहू , बंडा से जिनेंद्र जैन, देवरी से राजकुमार बजाज, खुरई से मनोज जैन , शाहगढ़ से विनय असाटी, गढ़ाकोटा से सुभाष सोनी, बांदरी से राहुल जैन एवम  उपाध्यक्ष दीपक सिंघई, रोहित जैन, महासचिव सुरेंद्र बजाज,संजय रावत,विधि सलाहकार एडवोकेट प्रभु दयाल तिवारी, एडवोकेट केशव प्रसाद पटेल, सचिव भागवत शरण पटाशकर, अनूप ददरया पुपेंद्र दुबे,एवम अजय रावत हेमंत जैन, आकाश जैन , राममिलन तिवारी कार्यकारणी सदस्य नियुक्त किए गए
Share:

कम समय में अधिक विकास कार्यों के लिए जानी जाएगी सुरखी विधानसभा : मंत्री गोविंद राजपूत

कम समय में अधिक विकास कार्यों के लिए जानी जाएगी सुरखी विधानसभा :  मंत्री गोविंद राजपूत

 
सागर. 5 अक्टूबर.2023 ; सुरखी विधानसभा क्षेत्र के राहतगढ़ ब्लॉक के कई गांवों और कस्बों में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। इसके अलावा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए बनाई गई नल-जल योजना की जानकारी अधिकारियों से ली। सीहोरा में शॉपिंग कांप्लेक्स और उप तहसील भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा  कि प्रदेश में सुरखी विधानसभा सबसे कम समय में सबसे अधिक विकास कार्यों के लिए जानी जाएगी क्योंकि मुझे कम समय मिला और विकास कार्यों की सुरखी विधानसभा क्षेत्र में कोई कमी नहीं रहने दी अब सुरखी विधानसभा महानगरों जैसी व्यवस्थित और सर्व सुविधाओं से सुसज्जित हो गई है श्री राजपूत ने कहा कि मैं सक्रिय रहकर लगातार क्षेत्र के हर कोने-कोने में दौरा करता रहता हूं। जिससे मुझे यह जानकारी मिलती रहती है कि कहां किस सुविधा की कमी है और उन सब सभी कर्मियों को पूरा करने के लिए मैं दिन रात मेहनत करता हूं ताकि हमारे क्षेत्र वासियों को किसी भी कार्य के लिए शहरों पर आश्रित ना रहना पड़े।  
मंत्री राजपूत ने लोकार्पण समारोह में कहा कि सीहोरा में 1 करोड़ की लागत से शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया है, जो बनकर तैयार है। इस कॉम्पलेक्स में प्रसाधन समेत तमाम सुविधाएं मुहिया कराई गई है। इसके बन जाने से यहां के व्यापारियों को न केवल व्यवस्थित दुकान मिलेगी, बल्कि करने आए लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। मंत्री राजपूत ने कहा कि सीहोरा में उप तहसील कार्यालय तो था, लेकिन उसका भवन न होने से अधिकारियों-कर्मचारियों को समस्याएं उत्पन्न हो रही थी। साथ ही यहां आने वाले किसानों व अन्य लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इसी के मद्देनजर मैंने नए उप तहसील कार्यालय भवन की मंजूरी दी। यह सर्वसुविधायुक्त भवन की लागत 1.8 करोड़ रुपए हैं।


राजस्व मंत्री एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने राहतगढ़ क्षेत्र के ग्राम चंद्रापुर में नए मंगल भवन, ग्राम कठौंदा फाजलपुर में नवीन मंगल भवन, ग्राम डाबरी में नए पंचायत भवन तथा ग्राम ऐरण मिर्जापुर में भी नए पंचायत भवन का भूमिपूजन किया। इन भूमिपूजन कार्यक्रम में मंत्री राजपूत ने कहा कि मेरी मंशा है कि क्षेत्र के हर बड़े कस्बे और गांव में मंगल भवन होना चाहिए। ताकि लोगों को अपने सामाजिक कार्यक्रमों की सुविधा मिल सके। इस दौरा कार्यक्रम में मंत्री राजपूत ने गांव में निर्मित हो रही नल-जल योजनाओं की जानकारी भी ली। मंत्री राजपूत ने बताया कि सीहोरा में पेयजल की बड़ी समस्या लंबे समय से थी, उसे दूर करने के लिए मैंने 3 करोड़ रुपए से ज्यादा नल-जल योजना स्वीकृत कराई, जो पूरी हो चुकी है। अब लोगों को इस योजना के माध्यम से घर-घर शुद्ध पेयजल मिलेगा। मंत्री राजपूत ने बताया कि ग्राम चंद्रापुर में 48.73 लाख की नल जल योजना, डाबरी में 35.11 लाख रुपए नल जल योजना, ऐरण मिर्जापुर में 75 लाख की नल जल योजना तथा कठौंदा फाजलपुर में 34.20 लाख की नल-जल योजना का काम तेजी से चल रहा है। यह योजना भी जल्द ही पूर्ण होगी और लोगों को घर में ही शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। इन बड़े कार्यों के साथ ही मंत्री राजपूत ने चंद्रापुर, डाबरी, ऐरण मिर्जापुर, कठौंदा फाजलपुर तथा सीहोरा में स्वास्थ्य केंद्र का चबूतरा, कबीर आश्रम, बीजासेन मंदिर का जीर्णोंद्धार, आंगनबाड़ी भवन, विश्वकर्मा मंदिर समेत 10 करोड़ के अन्य कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर राहतगढ़ मंडल अध्यक्ष अमित राय ,सिहोरा मंडल अध्यक्ष कमल पटेल ,भाजपा नेता विनोद कपूर, विनोद ओसवाल, भगवान सिंह लोधी ,सोहन सिंह, शैलेंद्र श्रीवास्तव, राकेश दुबे, रामकुमार यादव, सुरेंद्र राय, जगदीश साहू, हनुमत सिंह, प्रवीण  सहित सैकड़ो भाजपा कार्यकर्ता एवं क्षेत्रवासी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR: सीएम शिवराज सिंह करेंगे 519 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन , लोकार्पण 6 अक्टूबर को ▪️ एलिवेटेड कॉरिडोर का भी होगा लोकार्पण

SAGAR: सीएम शिवराज सिंह करेंगे 519 करोड़  के कार्यों का भूमिपूजन , लोकार्पण 6 अक्टूबर को 

▪️ एलिवेटेड कॉरिडोर का भी होगा लोकार्पण


तीनबत्ती न्यूज : 05 अक्टूबर 2023
सागर
: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 6 अक्टूबर को सागर जिले के लिए 519.01 करोड़ रू. के विभिन्न कार्यो का  वर्चुअली लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। इसका मुख्य कार्यक्रम महाकवि पद्माकर सभागार में शुक्रवार को प्रातः 10.30 बजे मुख्यमंत्री श्री चौहान के वर्चुअली कार्यक्रम के माध्यम से  होगा। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी एवं नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, गौरव सिरोठिया, डा . सुशील तिवारी की उपस्थिति में संपन्न होगा।

इनका होगा भूमिपूजन लोकार्पण

 कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण हेतु कुल - 348.15 करोड़ रू. की लागत से 19.33 करोड़ की लागत से  बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1051/12 में समपार क्रमांक- 27 पर आर.ओ. बी. निर्माण, 7.50 करोड़ की लागत से सागर जिले के नगनाडोगा लोहारा मार्ग के कि.मी. 4/2 पर धसान नदी पर पुल निर्माण, 18.85 करोड़ की लागत से  गुड़ा-लिधोरा डुंगासरा मार्ग एवं बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1059/2-3 में समपार क्रमांक-32 पर आर. ओ.बी. निर्माण, 49.12 करोड़ की लागत से शहर में सागर बायपास (एन. एच. 26) (एन एच-86) एवं ( एन. एच. 26 ए) मार्ग एवं बीना कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1045/4- 5 पर समपार क्र- 21 पर आर.ओ. बी. का निर्माण, 7.42 करोड़ की लागत से सागर बायपास मार्ग के कि.मी. 4/2 में नाले पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण , 28.56 करोड़ की लागत से  नरयावली-लुहारी मार्ग में बीना कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1029/9-10 में समपार क्र.-16 के एवज में आर. ओ. बी. का निर्माण कार्य, 26.78 करोड़ की लागत से  बीना-कटनी रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 1050/12 में समपार क्रमांक- 25 पर आर.ओ. बी. निर्माण,  41.2 करोड़ की लागत से  बीना शहर में बीना खिमलासा मार्ग एवं मालखेड़ी-करौंद रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 980/9-10 में समपार क्र.-310(ए) पर आर.ओ. बी. निर्माण कार्य, 40.47 करोड़ की लागत से    बीना-झांसी एवं बीना-कोटा सेक्शन के समपार क्रमांक-309 / सी एवं 003 स्पेशल के एवज में आर.ओ. बी.  का निर्माण, 57.14 करोड़ की लागत से  भोपाल बीना रेल्वे सेक्शन के कि.मी. 957/16-18 में समपार क्रमांक-300 ( मण्डीबामोरा में) पर एवं कुरवाई- गुदावल मार्ग के कि.मी. 7/10 में आर. ओ. बी. निर्माण कार्य, 12.61 करोड़ की लागत से  बरौंदिया हाट से कुरवाई- कैथौरा मार्ग में बीना नदी पर पुल निर्माण, 11.40 करोड़ की लागत से  राहतगढ़-खुरई मार्ग  में बीना नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण, 7.40 करोड़ की लागत से जिले के ग्राम टकराना से लोटना लोटनी मार्ग के कि.मी. 1/2 में धसान नदी पर पुल निर्माण , 9.24 करोड़ की लागत से  जैतपुर से परैला मार्ग पर शताब्दी नदी पर पुल निर्माण, 7.12 करोड़ की लागत से  गौरझामर-केसली-टड़ा सियरमऊ मार्ग में शताब्दी नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण, 4.19  करोड़ की लागत से   देवरी शहर में झूनकू नदी पर उच्चस्तरीय पुल पहुंचमार्ग एवं सुरक्षा कार्य सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।
मुख्यमंत्री  लोक निर्माण विभाग के  पी आई यू द्वारा 10.61 करोड़ रू. की लागत से सागर 6.67 करोड़ की लागत से  सागर में मानसिक अविकसित बच्चों का विशेष विद्यालय एवं संयुक्त छात्रावास निर्माण कार्य (सामाजिक न्याय विभाग), 3.94 करोड़ की लागत से जिला सागर में 120 सीटर नवीन पोस्ट  मैट्रिक  कन्या छात्रावास भवन निर्माण कार्य (अनुसूचित जाति विभाग)
मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण  के कुल 31.20 करोड रू. के कार्यों में9.43 करोड़ की लागत से बीना के पिपरिया से शेखपुर पर सीएच 12450 एम पर हाईलेवल ब्रिज का भूमिपूजन, 4.80 करोड़ की लागत से जैसीनगर  में धसान नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण, 9000 मी. पडरई से ढकरई रोड का भूमिपूजन, 6.46 करोड की लागत से टी03-एनएच 26 पर स्थानीय नाले के पार देवरी से नरयावली से ताजपुर तक आरडी 21500 पर प्रमुख पुल, 5.82 करोड़  की लागत से टी03-एनएच 26 पर खोकरा नाला पर देवरी से नरयावली से ताजपुर तक आरडी 38700 मीटर पर प्रमुख पुल का भूमिपूजन, 4.67 करोड़ की लागत से टी03-एनएच 26 पर धसान नदी पर देवरी से नरयावली से ताजपुर तक आरडी 39300 पर प्रमुख पुल का भूमिपूजन करेंगे।
सागर में लोकार्पण /भूमिपूजन की लागत 146.50 करोड़ रू.
   शहर में 89.94 करोड़ की लागत से एलीवेटिड कोरीडोर का निर्माण कार्य का लोकार्पण, 9.17 करोड़ की लागत से स्ट्राम वॉटर ड्रेनेज का निर्माण कार्य फेस / का लोकार्पण, 14.23 करोड़ की लागत से खेल परिसर मैदान का  विकास कार्य का लोकार्पण, 12.3 करोड़ की लागत से संजय ड्राइव रोड का पुनर्विकास का लोकार्पण, 5.17 करोड़ की लागत की विभिन्न पार्को का पुनर्विकास फेस 2 का लोकार्पण, 4.44 करोड़ की लागत से वृध्दाश्रम निर्माण का लोकार्पण, 3.6 करोड की लागत से हेरीटेज   मोरनामेंट्स का रेस्टोरेशन का लोकार्पण, 5.22 करोड़ की लागत से सी.एंड डीवेस्ट प्लांट का निर्माण का लोकार्पण, 1.98 करोड़ की लागत से सीसीटीव्ही सर्विलांस की स्थापना का लोकार्पण, 1.26 करोड़ की लागत से ए.एस.आई. संग्राहालय के डिजाईन और विकास कार्य का लोकार्पण,
नगर निगम सागर में 8.45 करोड रू. की लागत से
      पीपीपी आधारित कन्वेंशन सेंटर निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 5.99 करोड़ की लागत से ट्रेड एंड कल्चर सेंटर का भूमिपूजन, 2.46 करोड़ की लागत से इंटेलीजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम फेस 2 का भूमिपूजन,
लोक निर्माण विभाग द्वारा 5.3 करोड़ रू. की लागत से
      3.62 करोड़ की लागत से सिटी लिंक मार्ग के वाइडनिंग का कार्य का भूमिपूजन, 1.41 करोड़ की लागत से खुरई रोड जंक्शन इंप्रूवमेंट का भूमिपूजन भी करेंगे।
Share:

खुरई इन्वेस्टर्स समिट-2023 से हुई अंचल में औद्योगिक क्रांति की शुरुआत▪️2000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए

खुरई इन्वेस्टर्स समिट-2023  से हुई अंचल में औद्योगिक क्रांति की शुरुआत
▪️2000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए

तीनबत्ती न्यूज : 05 अक्टूबर,2023
 खुरई। प्रदेश और बुंदेलखंड के औद्योगिक मानचित्र पर तेजी से आगे बढ़ते खुरई में आयोजित निवेशोत्सव “खुरई इन्वेस्टर्स मीट-2023“ में आज कुल 2000 करोड़ की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के एमओयू साइन होने के साथ ही यहां बड़े निवेश और रोजगार का सिलसिला प्रारंभ हो गया। इस निवेश से 5000 लोगों को प्रत्यक्ष जॉब और 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने समिट में शामिल होने आए उद्योगपतियों के समक्ष खुरई विधानसभा क्षेत्र का इंफ्रास्ट्रक्चर के विवरण बताते हुए शासन प्रशासन की ओर से तथा व्यक्तिगत रूप से सुविधा और सुरक्षा की पूरी गारंटी ली। बीना रिफाइनरी की ओर से बीपीसीएल के विपणन अधिकारी ने विस्तृत एलईडी प्रेजेंटेशन के माध्यम से पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स से निकलने वाले विभिन्न रा मटेरियल की तादाद और उनसे बनने वाले उत्पादों की निर्माण प्रविधि व फाइनल प्रोडक्ट की मार्केटिंग के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई।


इनके हुए निवेश

निवेश करने वाले उद्योगपतियों में पंजाब के नवजोत सिंह ने 1200 करोड़ से डाटा एवं क्लाउड सेंटर, श्री विजय जैन के द्वारा 100 करोड़ रुपए निवेश, नवाब रजा के द्वारा 150 करोड़, नीतीश चोक के द्वारा 50 करोड, संतोष नवानी ने 26 करोड़ से प्लास्टिक मोल्ड इंडस्ट्री, चेतन पटेल ने 20 करोड़, संतोष गिरधानी ने 25 करोड़, विजय सेवानी ने 20 करोड़, फिरोज खान ने 2 करोड़ 50 लाख, फराज खान ने दो करोड़ का इन्वेस्टमेंट, डॉ. निलय शर्मा ने 5 करोड़ से स्ट्रा यूनिट, आकाश समैया, विकास समैया 100 करोड़, एक जैन महिला उद्यमी ने 5 करोड़, शशांक पड़ेले 5 करोड़ से प्लास्टिक बेस्ड इंडस्ट्री, अमन जैन 1.5 करोड़, सौरव जैन 1.15 करोड़, भारत राठौर 50 लाख के निवेश के इन्वेस्टमेंट का एमओयू साइन किया।

खुरई इन्वेस्टर समिट 2023 में सागर जिले के अंतर्गत होने वाले एक्सटेंशन टू इन्वेस्ट में 385 करोड़ की लागत से उद्योग लगाए जाएंगे। इनसे 800 से अधिक शिक्षित व स्किल्ड युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। 385 करोड़ रुपए से जो उद्योग लगाए जाएंगे उनमें मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट लिमिटेड, विंग एग्रीकल्चर प्राइवेट लिमिटेड एवं भोजपुर स्टील प्राइवेट लिमिटेड के उद्योग लगेंगे जिसमें 800 से अधिक रोजगार सृजित होंगे।
तहसील प्लेस पर पहली मीट 
खुरई इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में यह पहला अवसर है जब एक तहसील प्लेस में इन्वेस्टर्स समिट आयोजित हुई और उसमें निवेशकों ने भारी उत्साह दिखाते हुए 2000 करोड़ के निवेश के एमओयू साइन किए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम अचानक ही औद्योगिक संभावनाएं लेकर आपके सामने नहीं आए हैं। बीना रिफाइनरी के विस्तार से प्लास्टिक बेस्ड व एग्रीकल्चर बेस्ड उद्योगों की संभावना को देखते हुए पांच साल पूर्व से खुरई क्षेत्र को सुनियोजित तरीके से आवश्यक अधोसंरचना के साथ तेजी से विकसित किया गया है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि यहां आवश्यक रा मेटेरियल की उपलब्धता के साथ, चार हजार एकड़ शासकीय भूमि का चिन्हित लैंड बैंक, पर्याप्त मात्रा में बड़ी नदी सिंचाई व पेयजल परियोजनाओं का इफरात पानी, दिल्ली, मुंबई, कानपुर सहित पूरे देश के लिए चौड़ी सड़कों की कनेक्टिविटी, रेलवे की तीसरी लाईन सहित गुड्स ट्रेक की उपलब्धता, अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर, सौ प्रतिशत शांतिपूर्ण लॉ एंड आर्डर की व्यवस्था, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सहित सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि स्वाभाविक रूप से खुरई निवेशकों की पहली पसंद होगा लेकिन इसके लिए विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के साथ उपलब्ध अवयवों की जानकारियां उद्योग जगत के साथ साझा करना भी एक बड़ी आवश्यकता है।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि यह खुरई क्षेत्र और बुंदेलखंड अंचल की औद्योगिक क्रांति का समय है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ की लागत से पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स के विस्तार का शिलान्यास करके खुरई के औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। हम इस अवसर का लाभ लेने खुरई क्षेत्र को पहले ही संवर्धित कर चुके हैं। बीना इन्वेस्टर्स समिट अब प्रतिवर्ष आयोजित होगी और इसका स्वरूप और भी अधिक उपयोगी होगा। उद्योगपतियों से बहुत मूल्यवान सुझाव भी मिले हैं जिन पर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए उद्योग जगत से मिल कर कड़ी मेहनत की जाएगी और सारी बाधाओं को द्रुतगति से दूर किया जाएगा।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे पास खुरई क्षेत्र में उद्योगों के लिए 5000 एकड़ का लेंड बैंक है। इसमें से कम से कम 50 ऐसे प्लाट हैं जो 20 हेक्टेयर से अधिक हैं। 50 से 200 हेक्टेयर के प्लाट भी हमारे पास पर्याप्त हैं। कलेक्टर व तहसीलदार यशवर्धन सिंह ने लेंडबैंक के सचित्र फोल्डर का विमोचन अतिथियों से कराया। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि खुरई के गवर्नमेंट लेंड बैंक का फोल्डर गूगल पर भी देखा जा सकता है। यूनिट स्थापित करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी उपलब्ध है।

बीपीसीएल के विपणन अधिकारी श्री रेड्डी ने अपने प्रजेंटेशन में बताया कि पेट्रोकेमिकल्स कांप्लेक्स में लो व हाई डेंसिटी पालीएथीलिन, पाली प्रोपेलीन निकलेंगे जिसका 21 दिन की स्टोरेज कैपेसिटी का वेयरहाउस बनाया गया है। इस मेटेरियल से नर्म व कठोर प्लास्टिक के इंडस्ट्रियल यूज के ग्रेन्यूल्स, रीयूजेबल प्लास्टिक, ग्रोसरी लेमिनेशन, ऑनलाइन शापिंग के पैकेजिंग, फुड एंड डिस्पोजेबल प्लास्टिक आइटम, राइस बैग, मार्केट जाने के बैग, शुगर बैग, वूमन फैब्रिक्स आदि सैकड़ों चीजें बनाने की औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जा सकती है। थर्मल स्टेबिलिटी प्रापर्टी के उत्पाद पाली प्रोपेलीन से बनाए जाते हैं जो यहां से प्राप्त होगा। हाई डेंसिटी पॉलीएथिलीन पाइपों के निर्माण के लिए उपयोग होगा। श्री रेड्डी ने बताया कि पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स से निकलने वाले प्रोडक्ट सबसे पहले इसी क्षेत्र को मिलेंगे यह स्वाभाविक है। डाउनस्ट्रीम इंडस्ट्री लगाने के लिए जॉब क्रिएशन क्षेत्र के विकास के लिए ही होगा। उन्होंने बताया कि जब पेट्रो कांप्लेक्स कमीशंड होगा तो रिफाइनरी की उत्पादकता दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी और उसी रफ्तार से रोजगार सृजन होगा।
एमएसएमई विभाग से अनिल द्विवेदी ने अपने प्रेजेंटेशन में सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यमियों के लिए इकाई स्थापित करने के लिए शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली विभिन्न रियायतों, अनुदानों की जानकारी दी गई। ईज इफ डूइंग बिजनेस, सिंगल विंडो सिस्टम की जानकारी बताई गई।

समिट को नरसिंहपुर के शुगर कारखाना उद्योग पति नवाब रजा ने संबोधित करते हुए अपनी प्रगति की प्रेरक अनुभव शेयर किए। पंजाब के उद्यमी नवजोत सिंह ने खुरई के इन्फ्रास्ट्रक्चर की तारीफ की। खुरई के उद्योगपति धर्मेंद्र सेठ ने बताया कि डबल औल ट्रिपर इंजन की सरकारों की बातें तो हम सुनते ही रहते हैं लेकिन खुरई में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में जेट इंजन की सरकार काम करती है जो जेट की रफ्तार से योजनाएं बनाती और लागू कराती है। केमिकल इंजीनियर रहे वरिष्ठ उद्योगपति जिनेन्द्र गुरहा ने असम रिफाइनरी से जुड़े अपने अनुभव सुनाए।

ये रहे मोजूद

कार्यक्रम में बीना विधायक महेश राय, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, स्थानीय उद्योग पति विजय जैन वट्टी, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, एसडीएम श्री रवीश श्रीवास्तव, सीएमओ दुर्गेश सिंह, तहसीलदार यशवर्धन सिंह, उद्योग विभाग की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे, मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी, अनेक गणमान्य उद्योगपति उपस्थित रहे।

उद्योगपतियों का बुंदेली व्यंजनों के साथ किया गया स्वागत उद्योगपतियों को खूब भाए बुंदेली व्यंजन


 खुरई में इन्वेस्टर सबमिट के दौरान देशभर से आए उद्योगपतियों का बुंदेलखंडी व्यंजनों के साथ भोजन परोसा गया जिसे सभी उद्योगपतियों ने खूब सराहा। समिट में पधारे बहुत से उद्योगपति ऐसे थे जिन्होंने पहली बार विशुद्ध बुंदली व्यंजनों का आनंद लिया था। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंडी खाना स्वाद और विशिष्ट न्यूट्रीशन वेल्यू दोनों ही दृष्टि से शानदार है। इसे आज खुरई समिट में खाकर अभिभूत हैं।

सभी की प्रतिक्रिया थी कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रबंधकीय कौशल की प्रशंसा प्रदेश से बाहर भी होती है। आज उनके विधानसभा क्षेत्र खुरई में आयोजित इन्वेस्टर समिट में बेहतरीन व्यवस्थाएं देख कर मंत्री श्री सिंह की इस विशेषता की पुष्टि भी हो गई गई।

समिट में पधारे अतिथियों का बुंदेली परंपरा में स्वागत सत्कार हुआ। प्रजेंटेशन के पश्चात बुंदेली व्यंजनों से स्वागत किया गया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि उद्योगपतियों को खुरई में पूरी बुंदेली परंपरा के साथ स्वागत किया जा रहा है और बुंदेली परंपरा के अनुसार ही उनको जमीन पर आसन लगाकर खाना परोसा जा रहा है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि बुंदेली व्यंजनों के मेन्यू में दाल बाटी, दाल बाफला, बाजरे की रोटी, कड़ी, पनीर मसाला, पनीर पराठा, मिस्सी रोटी, गेहूं की खीर, बेसन का गट्टा, भरता बैंगन, दाल फ्राई, आलू मेथी की सब्जी, खोया मटर टमाटर, चावल पुलाव, मट्ठा, दही बरा, मंगोड़ी, बादाम चूरमा पाइनएप्पल जलेबी रबड़ी, आइसक्रीम, पापड़, सलाद, बिजोरा, कचरिया, पनीर टिक्का सहित अन्य स्वादिष्ट व्यंजन परोसे गए हैं।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

Archive