जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 12 अक्तूबर 2019

डॉ लोहिया राजनीतिक संघर्ष के नायक,समता के पक्षधर:उपसभापति राज्यसभा हरिवंश नारायण


सागर ।  राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा है कि डॉ लोहिया राजनीतिक संघर्ष के नायक थे । उन्होंने कई दशकों पहले समता मूलक समाज की स्थापना की बात की । देश की आजादी और उसके बाद गोवा मुक्ति से लेकर देशभर में बदलाव के लिए लोहिया जी ने आंदोलन किये । 

              समाजवादी चिन्तक डॉ लोहिया की पुण्यतिथि पर आज सागर में डॉ लोहिया पार्क और प्रतिमा के लोकार्पण अक्सर पर उपसभापति श्री सिंह ने कहा कि डॉ लोहिया के विचार इतने प्रबल थे कि आज के दौर में भी प्रासंगिक है । राजनीति में विचारों का गिरता स्तर कारण यह है कि अब मौलिक चिंतन नहीं कम होता जा रहा है।

          नगर निगम एवं जनसहयोग स70 लाख रूपये की लागत से बनाये गये डाॅ.राममनोहर लोहिया की स्मृति में लोहिया पार्क का लोकार्पण एवं प्रतिमा का अनावरण  उपसभापति राज्यसभा हरवंश नारायण सिंह के करकमलों द्वारा एवं तैलंगाना के पूर्व गृह मंत्री  नाय नरसिंह रेड्डी,  संजयसिंह सांसद,  कैलाश सोनी सांसद, राजबहादुरसिंह सांसद, श्रीमति कृष्णा गौर विधायक,  तरवरसिंह विधायक, पूर्व सांसद मान.श्री लक्ष्मीनारायण यादव, महापौर इंजी.अभय दरे, श्री संतोष चैबे, कुलपतिआर.एन.टी.वि.भोपाल,  दीपक तिवारी कुलपति माखनलाल चतुर्वेदी विष्वविद्यालय,  अनिल तिवारी कुलपति एस.व्ही.एन.कालेज, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति रेखा चैधरी के आतिथ्य में एवं समाजवादी चिंतक श्री रघु ठाकुर की अध्यक्षता तथा शहर के प्रबुद्व नागरिकों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
  मौके पर सभी ने अलग अलग विहारधार के होते हुए भी उनको याद किया और मिलकर देशहित के लिए काम करने की बात कही
  उप सभापति ने कहा कि लोहिया ने   नेपाल, अमेरिका, गोवा मुक्ति सहित देष के अनेक हिस्सों में गरीबों के लिये संघर्ष किया वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे एवं मौलिक चिंतक तथा दूरदर्षी थे, उन्होने नदियों एवं हिमालय को बचाने के लिये जो अपने विचार दिये थे। उनपर आज चिंतन हो रहा है।, उनके विचारों ने राजनीति में बदलाव का कार्य किया जाति नीति, भाषा नीति, दासनीति, व्यवहारिक राष्ट्रवाद, भूमि सुधार एवं महिलाओं को बरारी का दर्जा देने के लिये संघर्ष किया।वे आर्थिक एवं सामाजिक क्रांति के नायक थे तथा नया समाज तथा नई व्यवस्था लाना चाहते थे। उनके कारण 9 राज्यों में सरकारें बदली, गरीबों के हित के लिये वे अपनी ही सरकार के विरोध में आंदोलन के लिये जाने जाते है।
विचारधारा में फर्क हो लेकिन शत्रुता नही:रघु ठाकुर
        कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि डाॅ.लोहिया जी की प्रतिमा का अनावरण एवं पार्क का लोकार्पण  हरवंष जी के द्वारा किया जा रहा है, उनका नाम हमने बहुत विचार करके चुना था, क्यांेकि अनावरण ऐसे व्यक्ति से कराना था कि डाॅ.लोहिया का नाम बदनाम न हो, लोहिया का सबसे ज्यादा नुकसान एवं क्षति उनके अनुयायियों ने पहुॅचायी। अच्छे काम में बहुत प्रकार की बाधायें आती है, कई प्रकार के संकट आये। मैं तो निमित्य मात्र हूॅ पैसा देने वाले जनता के लोग है, गरीब लोगो ने लोहिया जी की प्रतिमा के लिये 5-5 रूपये दान में दिये है। है इस पार्क में पैदल चलने की पर्याप्त जगह है, एक्यूप्रेषर, जिम एवं पार्क में 4 मंडपम पं.जवाहरलाल नेहरू, बाबा साहेब अम्बेडकर, पं.दीनदयाल उपाध्याय एवं मधुलिमिये के नाम पर तैयार किये गये है, जहाॅ पर शहर के प्रबुद्व नागरिक चर्चा कर सकते है इसके अलावा डाॅ.हरीसिंह गौर के नाम पर एक मंडपम तैयार किया जायेगा। उन्होने कहा कि विचारधारा में फर्क हो सकता है मगर शत्रुता नहीं होनी चाहिये। स्वच्छ सागर, स्वस्थ्य सागर, विचारयुक्त सागर हो। उन्होने कहा कि पार्क के निर्माण के लिये पूर्व मुख्यमंत्री श्री मोतीलाल बोरा ने 10 लाख, पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने 15 लाख रूपये, सांसद कैलाष सोनी ने 6 लाख रूपये, सांसद श्री संजय सिंह ने 10 लाख, पूर्व विधायक श्री हरवंष राठौर ने भी सहयेाग राषि दी थी।
धनबाबूजी ने किया था भूमिपूजन,लोकार्पण पर में धन्य हुई:कृष्णा गौर
         भोपाल विधायक श्रीमति कृष्णा गौर ने कहा किउन्होने कहा कि मेरे लिये भी हर्ष का दिन है, इस पार्क का भूमिपूजन पूज्य बाबूजी श्री बाबूलाल गौर जी के द्वारा किया गया था जिसके लोकार्पण कार्यक्रम में मैं उपस्थित हूॅ, यह पार्क लोगों के स्वास्थ्य के लिये लाभदायक एवं विचारों के लिये उत्प्रेरक होगा कुछ लोग आते है और चले जाते है ।मगर कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें लोग सदियों तक  याद करते है ऐसे ही थे अगस्त कं्राति के महानायक महान विभूति डाॅ.राममनोहर लोहिया। हमारे महापुरूषो के विचारों से हमारी आने वाली पीढ़ियां मार्गदर्षन ले सकें तथा उनके विचारों को चिरस्थायी बनायेगीं। 
दुर्लभ मंच विचारधाराओं का:राजबहादुर
      सासद  राजबहादुरसिंह ने कहा कि यह दुर्लभ मंच है, जहाॅ पर एक साथ सभी विचारधाराओं के लोग एक साथ एकत्रित हुये। मैं, श्री रघु भाईसाहब को प्रणाम करता हॅू उन्होने सभी को एक मंच पर लाने का कार्य किया डाॅ. लोहिया जी की प्रतिमा का अनावरण होने से उनके विचार आने वाली पीढी जानेगी आज के समाज में लोग नैतिक मूल्यों दूर चले गये है, और हम भटक गये है, ऐसे देवतुल्य व्यक्ति के बारे में जानकारी लेकर प्रेरणा लेना चाहिये जिन्होने अपने देष एवं सामाज के गरीब लोगों के लिये जीवन भर संघर्ष किया। हमारे नैतिक पतन का कारण यह है कि हमने अच्छाईयों को छोड़ा है, इसलिये यह पार्क बहुत बडा श्रध्दा का केन्द्र बनेगा। इस दौरान उन्होने लोहिया पार्क के लिये 14 लाख 51 हजार रूपये देने की घोषणा की।
रघुजी कर्म और वाणी से लोहिया के अनुयायी:संजयसिंह
       आप पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने  रघु ठाकुर को लोहिया जी का सच्चा अनुयायी बताते हुए कहा कि उनके कर्म और वाणी दोनो से ही लोहिया जी दिखते है । उनमें आज डॉ लोहिया जीवित है ।
वैचारिक विविधता हो पर राष्ट्र के प्रति एकजुट रहे:कैलाश सोनी
भाजपा के राज्यसभासांसद कैलाश सोनी ने वैचारिक विविधता वाले इस मंच की तारीफ करते हुए कहा कि इस मंच पर सब इकठ्ठा हुए है ।इससे रचनात्मकता समाज की रचना रची जाए। सरोकारों की आवाज भी ऐसे मंच बनते है। आज गांधी,लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय के विचारों से जनाकांक्षाये पूरी हो सकती है।
एक अच्छे पार्क की शुरुआत हुई:महापौर अभय दरे
           महापौर इंजी.अभय दरे ने सागर शहर की जनता की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि डाॅ.लोहिया पार्क के बारे में श्री रघु ठाकुर जी ने कल्पना की थी कि एक ऐसा पार्क हो जहाॅ पर लोग सुबह व सायं को घूमने जा सकें तथा अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकें। उनकी कल्पना आज साकार हुई और एक अच्छा पार्क लोगों के लिये तैयार हुआ है जिसका आज लोकार्पण होेने जा रहा है यह पार्क स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा है, यहाॅ पर योगा, ओपन जिम, एक्यूप्रेषर टाईल्स, हरी घास की व्यवस्था की गई है, हम यहाॅ पर आयुर्वेदिक काड़ा भी उपलब्ध करायेंगे।
समृद्ध शाली मंच नही देखा:दीपक तिवारी
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विवि के कुलपति दीपक तिवारी ने कहा कि मैने पत्रकारिता से लेकर अबतक वैचारिक स्तर पर इतना समृद्धशाली मंच नही देखा। डॉ लोहिया को जानने के लिए श्री रघु ठाकुर के कृतित्व और कार्यशैली से जाना समझा जा सकता है ।
इन्होंने भी स्मरण किया लोहिया को
      इस मौके पर  तैलंगाना के पूर्व गृह मंत्री  नाय नरसिंह रेड्डी,  रीवा विवि के पूर्व कुलपति प्रो उदय जैन ,पूर्व सांसद  लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक  तरवरसिंह ,डॉ अनिल तिवारी,रेखा चोधरी ,डॉ बद्री भाई सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित कर डाॅ.लोहिया के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन  राम कुमार पचौरी ने किया।
  पत्रकार को सम्मानित किया 
 मल्हार मीडिया की संपादक ममता यादव को   वरिष्ठतम पत्रकार एवं राज्यसभा के उपसभापति श्री   हरिवंश जी  समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर द्वारा   सागर  में लोहिया पार्क के उदघाट्न अवसर पर   पत्रकारिता में योगदान के लिये सम्मानित सम्मानित   किया गया।
  ये रहे उपस्थित
    कार्यक्रम में पत्रकार ममता यादव, मोहन       ढाकोनिया, प्रो ए पी दुबे, अभय सिंघई, पूर्व   निगमाध्यक्ष  संतोष पांडेय, जिला भाजपा अध्यक्ष प्रभु दयाल पटेल ,शुकदेवप्रसाद तिवारी, त्रिलोकी कटारे,पूर्व जज गोपाल राव, बालकृष्ण, शंभूदयाल वैद्य, संतोष भारती, भूपेन्द्र जैन, जनप्रिय समाचार पत्र के प्रधान संपादक भूपेन्द्र जैन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शिवषंकर केसरी, गोरी यादव, डॉ वीरेंद्र पाठक,डाॅ.एन.पी.शर्मा, रमेष कोचर, चंदा बहन, लालचंद घोषी, सुधीर यादव ,डॉ महेश तिवारी, राजेश पाठक,आनंद चौहान,प्रमिला मौर्य, प्रदीप गुप्ता, देवेन्द्र फुसकेले, सिंटू कटारे, अंकलेश्वर दुबे,रफीक गनी, सुरेन्द्र सुहाने, मोनी केशरवानी , लक्मन सिंह, विंदेष्वरी पटैल, पप्पू तिवारी, मुकेष वर्मा दिल्ली, विनय वर्मा,धु्रव शुक्ला,  इंदौर ,जगन्नाथ गुरैया,राजेश केशरवानी,सहित प्रतिमा स्थाना समिति के पदाधिकारीगण सदस्यगण सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

दो तानाशाह कभी एक साथ नहीं रह सकते-सज्जन वर्मा


दो तानाशाह कभी एक साथ नहीं रह सकते-सज्जन वर्मा
 भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की सरकार तानाशाहों की सरकार है एवं आज नहीं तो कल दो तानाशाहों की लड़ाई होगी और कीमत देश को चुकानी पड़ेगी । उन्होने कहा कि मोदी अब संघ से आगे निकल गये हैं।गांधी के विचार एवं दर्शन पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में लोकनिर्माण मंत्री  सज्जन वर्मा ने उक्त उद्गार व्यक्त किए ।वर्मा ने कहा कि भाजपा को गांधी नहीं उनके चित्र से प्रेम है ,दिल में तो आज भी गोडसे बैठा हुआ है। उन्होंने कहा कि आज भाजपा के अंदर भी जो अच्छे लोग हैं उन्हें काम करने से रोका जा रहा है ।गडकरी जैसे ठीक लोगों को किनारे किया जा रहा है।
        चिकित्सक डॉ एम पी मिश्रा ने कहा कि गांधी महामानव थे वे दुनिया के एकमात्र व्यक्ति थे जिन्होंने बिना खूनी क्रांति के देश को एक ऐसे साम्राज्य से आजाद कराया जिनके बारे में कहा जाता था कि उनके साम्राज्य का सूरज अस्त नहीं होता था।उन्होंने गांधी को शारीरिक संरचना से मंगोल जैसा बताया,और अत्यंत कुशाग्र नेता माना।
      वक्ता लज्जा शंकर हरदेनिया ने गांधी को एक आध्यात्मिक व्यक्तित्व निरूपित किया उन्होंने बताया कि गांधीजी जब अनशन पर बैठे तो वायसराय ने अपने चिकित्सक को उनकी जांच करने भेजा और कहा कि यह बूढ़ा कितने दिन में मर जाएगा वायसराय के चिकित्सक ने कहा की गांधी 7 दिन से अधिक जीवित नहीं रह सकते लेकिन गांधीजी 21 दिन तक आमरण अनशन पर बैठे रहे ।तब कुपित होकर वायसराय ने अपने चिकित्सक से पूछा कि तुम तो कहते थे कि 7 दिन में गांधी मर जाएंगे । सरकार ने उनकी चिता तक की तैयारी कर ली थी लेकिन गांधी तो जिंदा है क्या तुम इसी लेवल के डॉक्टर हो ? तो वायसराय के डॉक्टर ने कहा सर मैं साधारण मानव का चिकित्सक हूं यह कोई असाधारण व्यक्ति है ।

          गांधी एक ऐसी महान शख्सियत थे जिसके हजारों रूप देखे जा सकते हैं। आज भी ब्राजील में उनके नाम पर बच्चों के नाम रखे जाते हैं। पोलैंड में गांधी के नाम पर कार्निवल होता है "फॉलो द महात्मा" दुनिया का एक बड़ा कार्यक्रम है जो महीना भर चलता है यह जानकारी देते हुए विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि गांधी की हत्या के 7 बार प्रयास किए गए सबसे पहले 1934 में पुणे में उनके ऊपर गोडसे द्वारा बम फेंका गया था किंतु गांधी बच गए अतः केवल हत्या को जायज ठहराने के लिए यह बताना कि गांधी को देश के विभाजन के लिए मारा गया, सबसे बड़ा झूठ है। क्योंकि 1934 में ना तो देश के विभाजन का कोई प्रश्न था ना ही देश आजाद हो पाएगा ऐसी कोई चर्चा थी ।तब गोडसे ने किस के कहने पर और क्यों गांधी पर बम फेंका था ।गुप्ता ने बताया कि कांग्रेस पार्टी में गांधी विचार और दर्शन को लेकर कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं मध्य प्रदेश का विचार विभाग आने वाले 1 वर्ष में 100 प्रखर वक्ता पार्टी के लिए तैयार करेगा जो गांधी के विचारों में पारंगत होंगे एवं आक्रामक विचार के साथ दुष्प्रचार वादियों का मुकाबला करेंगे कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष द्वय चंद्रप्रभाष शेखर एवं प्रकाश जैन तथा मोहम्मद सलीम भी उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन विचार विभाग के सचिव  सुभाष बाथम ने किया ।

दीवाली फिएस्टा। ब्रांडेड आईटमो की श्रंखला दो दिन आज और कल सागर में

दीवाली फिएस्टा। ब्रांडेड आईटमो की श्रंखला दो दिन आज और कल सागर में 
सागर । दीवाली पर्व शुरू होने जा रहा है । इस पर्व पर खरीदी का अपना महत्व है । सागर के 5 सिविल लाईन , कुलपति बंगला के बाजू में स्थित साईंनिलयम में ब्रांडेड आईटमो का दीवाली फिएस्टा आज शनिवार से शुरू हुआ। यह कल रविवार की रात्रि तक चलेगा। इसकी आयोजक डॉ निकिता पिम्पलापुरे है ।
              आज साईनिलयम में इसका शुभारंभ डॉ मीना पिम्पलापुरे, श्री मति सरोज काशिद और श्रुति गुप्ता ने किया। सरोज काशिद महार रेजिमेंट के GOC जनरल काशिद की पत्नी है । 
         दीवाली फिएस्टा में ब्रांडेड ज्वेलरी,कपड़े साड़ी और घरेलू उपयोग के सामानों आदि के स्टाल लगाए गए है । ब्रांडेड में तनिष्क,जैनसन्स ज्वेलर्स, डब्का स्टोरीज,होम बेक्स, नेचुरल्स स्पा,टूप्रवेयर , डीएस क्रियेशन्स,  चंदेरी साड़ीज,  बनारसी लूम्स ,ब्लासूमस,गोपाल  जेम्स, लिनन एंड सिल्क सादी  झारखंड,   मोही कलकत्ता,फिहनवा ,डॉमिनोज , और कैफे चाय टोस्ट द्वारा अपने अपने प्रोडक्ट्स को उपलब्ध कराया है ।ये सभी आकर्षण का केंद्र बने है । इस अवसर पर ब्रांडेड खरीदी करने वालो की मौजूदगी रही।
         दीवाली फिएस्टा में एडम कमांडेंट कर्नल मुनीश गुप्ता, चंद्रशेखर पिम्पलापुरे, श्री मति आशा पिम्पलापुरे और अनिरुद्ध पिम्पलापुरे सहित अनेक गणमान्य नागरिक गण उपस्थित रहे।

सीवरेज निर्माण कम्पनी की गोदाम में आग,लाखो का नुकसान,साजिश की आशंका

 सीवरेज निर्माण कम्पनी की गोदाम में आग,लाखो का नुकसान,साजिश की आशंका
सागर ।सागर के  मोती नगर थाना अंतर्गत पगारा रोड पर   सीवरेज लाइन का कार्य करने वाली लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग कंपनी के  गोदाम में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई। रिहायशी इलाके में बनी  इस गोदाम में  की कई मशीनें ,जेसीबी तथा हाइड्रा,डीजल पम्प आदि खड़े हुए थे ।ज8समय आग लगी  ।डीजल से भरी हुई कई टंकियां भी रखी हुई थी ।अग्नि कांड के दौरान परिसर से लगातार धमाकों की आवाजें आ रही थी जिसके चलते आसपास के लोग भयभीत थे ।कम्पनी ने इस घटना के पीछे साजिश की आशंका जताई है।
       मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने करीब दो  घंटे की मशक्कत के बाद आग पर बमुश्किल काबू पाया यदि आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था क्योंकि आसपास रहवासी मकान भी बने हुए हैं ।
       कल रात में घटना की जानकारी लगते ही तत्काल मौके पर नगर पुलिस अधीक्षक आर डी भारदाज  तथा प्रशासन के अधिकारी पहुंचे। जोनल मैनेजर लष्मी सिविल इंजीनियरिंग गजेंद्र सिंह का कहना है कि  इस अग्निकांड में करीब 80 से 90 लाख रु के नुकसान हुुुआ हॉइ  यह आग साजिश के तहत किसी ने लगाइ है ।
        वहीं वार्ड वासियों ने अग्निकांड के लिए प्रशासन को दोषी ठहराया तथा कहा कि पहले भी प्रशासन को कई बार सूचित किया गया परंतु इस गोदाम को रहवासी इलाके से नहीं हटाया गया है कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है इस मामले में पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि मामला दर्ज कर मामले की जांच प्रारंभ कर दी गई है।

शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2019

कलेक्टर ने पढ़ाई भूगोल, निशुल्क कोचिंग सेंटर में

कलेक्टर ने पढ़ाई भूगोल, निशुल्क कोचिंग सेंटर में
सागर।जिला प्रशासन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु चलाई जा रही निशुल्क कोचिंग" प्रयास " की कक्षाएं निरंतर जारी है। इसमे अधिकारियों और विषयो के जानकारों द्वारा लगातार पढ़ाया जा रहा है ।इसी के तहत  सागर  कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने प्रयास निशुल्क कोचिंग सेंटर में एमपीपीएससी यूपीएससी की कक्षाओं में भारत के भूगोल विषय को बताया।
          उन्होंने सौर मंडल के अंतर्गत पृथ्वी चंद्रमा सूर्य आदि को समझाया। पृथ्वी की उत्पत्ति सौर मंडल की संरचना और सौर मंडल के सदस्यों के बारे में कक्षा में मौजूद छात्र छात्राओं को बताया। उनके द्वारा भूगोल विषय में किस प्रकार मानचित्र बनाएं जाते हैं उसका भी विशेष रुप से उल्लेख किया।
      नगर निगम आयुक्त  आरपी अहिरवार के मार्गदर्शन में प्रयास निशुल्क कोचिंग सेंटर में प्रतिदिन सुचारू रूप से कक्षाएं संचालित की जा रही है। पिछले दिनों में  उप रजिस्ट्रार 
श्रीराम चौरे , सहायक प्रोफेसर  रामशरण प्रजापति एवं जनसंपर्क अधिकारी  राहुल वासनिक  आदि क्लासेज ले चुके है।

अंधे कत्ल का खुलासा। शराब पिलाकर की थी हत्या, पटकुई में मिला था शव,दो गिरफ्तार

अंधे कत्ल का खुलासा। शराब पिलाकर की थी हत्या, पटकुई में मिला था शव,दो गिरफ्तार
सागर ।सागर के केंट थाना क्षेत्र के पटकुई गांव के पास मिले युवक के रक्तरंजित शव मामले का खुलासा हो गया है।   पुलिस ने 48 घण्टे में अंधे कत्ल का खुलाशा कर लिया।पुलिस ने  युवक की हत्या के आरोप में  दो  को गिरफ्तार कर लिया है । दशहरा के रात्रि में शराब पिलाकर हत्या की गई थी।
          केंट थाना क्षेत्र में पटकुई बरारू में गोकुल धाम के पास शंकरगढ़ निवासी नीलेश अहिरवार का शव मिला था। जिसकी धारदार हथियार से हत्या की गई थी । इस अंधे कत्ल को पुलिस ने सुलझा लिया।
       पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने मीडिया को बताया कि  बताया कि  मकरोनिया निवासी मृतक नीलेश अहिरबार का वही के निवासी ब्रजेन्द्र अहिरबार ओर विक्रम अहिरबार से पुराना विवाद चल रहा था ।इसी विवाद को निपटाने की बात कर आरोपियों ने मृतक को बुलाया था और सुनियोजित तरीके से शराब पिलाकर चाकू से उसकी हत्या कर दी। दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है ।
मीडिया से चर्चा केसमयASPराजेशव्यास,CSP आर डी भारद्वाज और  केंट थाना प्रभारी सतीश सिंह  मौजूद थे।
इनकी रही सराहनीय भूमिका
इस मामले को सुलझाने में केंट टीआई सतीश सिंह,उप निरीक्षक देवराज सिंह,जे जे चोधरी, शशिकांतगुर्जर,संजयबामनिया,प्रधानआरक्षकराजपाल,राम सेवक मिश्रा,प्रीति थापा,आरक्षक आशीष सिंह,लखन सिंह,अनुराग,दीपक कुमार,अभिषेकगौतम,शिवराम,दिनेशयादव,मणिशंकर,हेमंत,सतीश श्रीवास्तव,नदीम,भवानीशंकर व्यास, राजेन्द्र सिंह आदि की रही।

प्रधानमंत्री आवास योजना। भाजपा पार्षद ने कहा सूची मे सभी अपात्र , शिकायत की ,हड़कम्प मचा

प्रधानमंत्री आवास योजना।15 सालों से भाजपा पार्षद ने कहा सूची मे सभी अपात्र , शिकायत की ,हड़कम्प मचा

सागर ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब वंचित वर्ग के हितों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में आम आदमी की सशक्ति के लिए जो कदम उठाए उसे प्रदेश सरकार व वर्तमान में भाजपा शासित नगर निगम सागर द्वारा पलीता लगाया जा रहा है।  
    जवाहरगंज वार्ड सागर का विगत 15 वर्षों से नेतृत्व कर रहे वार्ड पार्षद व जिला भाजपा नेता राजेश केशरवानी ने बताया कि बीएलसी योजना का फर्जीवाड़ा मेरे निज वार्ड जवाहरगंज वार्ड सागर में हुआ है । यह सब  बीएलसी के हितग्राहियों की चौथी प्रकाशित सूची में उजागर हुआ ।जिसमें कुल  3337 की सूची में 224 नाम जो जवाहरगंज वार्ड सागर में शामिल है ।वे सभी अपात्र हितग्राही है । इस वार्ड में ज्यादातर लोगों के पक्के मकान बने है । फिर निगम से किसको फायदा दिलाया जा रहा है ।
         उन्होंने आरोप लगाया कि नगरनिगम में बैठे असवेदनशील अधिकारियों की मिलिभगत से पक्के निर्माणधारी भवन निर्माताओं को इस योजना का लाभ दिया गया है ।इसके साथ साथ पूर्व में हितग्राहियों को 2.50 लाख की राशि प्रदान की जानी थी ।उन्हें दोगुनी राशि 3लाख से पांच लाख तक कि राशियों का भुगतान भ्र्ष्टाचार कर अपात्र हितग्राहियों के पक्ष में भुगतान किया गया ।जो अवैध है ऐसी अनियमितता करने वालो पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है । इस संबध में श्री केशरवानी ने जिला संभागीय कमिश्नर सागर व मुख्यमंत्री , विभागीय मंत्री व प्रदेश के राज्यपाल महोदय से संपूर्ण प्रक्रिया की जांच कर न्याय की मांग की है ।

एन.सी.डी. कार्यक्रम उपलब्धि हीं, 100 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों का तीन दिन का वेतन/मानदेय कटा


एन.सी.डी. कार्यक्रम उपलब्धि हीन, 100 से अधिक डॉक्टरों और एएनएम आदि  का तीन दिन का  वेतन/मानदेय कटा

सागर।सगरजिले में  एन.सी.डी. स्क्रीनिंग अभियान के अंतर्गत आपकी उपलब्धियां  कमजोर पाए जाने पर प्रशासन ने 100 से अधिक अधिकारियों /कर्मचारियी का तीन दिन का वेतन और मानदेय काटने के निःर्देश दिये गए है। इसके मुताबिकजो कि संबंधितो द्वारा  उनके द्वारा वरिष्ठ कार्यालय द्वारा प्रदाय निर्देशों का पालन न किये जाने के कारण उनके उक्त उदासीनता के कारण राज्य स्तर पर समीक्षा किये जाने पर जिले की छवि धूमिल हुई हैं।  
अतः लापरवाही के परिप्रेक्ष्य में संतोषजनक उपलब्धियां प्राप्त न होने से 3 दिवस का वेतन/मानदेय काटा जाता है। जिसमें
1. डॉ. प्रदीप सरवैया (बुधवार) प्राथ.स्वा.केन्द्र खिमलासा विकासखण्ड - खुरई
2. डॉ. शेखर श्रीवास्तव (बुधवार) शहरी प्राथ.स्वा.केन्द्र खुरई विकासखण्ड - खुरई
3. डॉ. आर.के.पटेल, (बुधवार)सिविल डिस्पेंसरी खुरई -1 विकासखण्ड - खुरई
4. डॉ. विकेश फुसकेले (बुधवार)सिविल डिस्पेंसरी खुरई -2 विकासखण्ड - खुरई
5. डॉ प्रदीप सरवैया (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र बरोदिया नौनागिर विकासखण्ड - खुरई
6. डॉ आर.के. पटेल (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र सिंगपुर विकासखण्ड - खुरई
7. डॉ दीपक ठाकुर (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र. जरूआखेडा विकासखण्ड - राहतगढ़
8. डॉ मनोज जैन (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र सीहोरा विकासखण्ड - राहतगढ़
9. डॉ दिनेश ठाकुर (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र भैंसा विकासखण्ड - राहतगढ़
10. डॉ मुकेश आर्य (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र पीपरा विकासखण्ड - राहतगढ़
11. डॉ तपस्या रानी (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र नरयावली विकासखण्ड - राहतगढ़
12. डॉ मुकेश आर्य (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र मोठी विकासखण्ड - राहतगढ़
13. डॉ राजीव रैकवार (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र सेमरा चरखरा विकासखण्ड - राहतगढ़
14. डॉ पीयूष अरजरिया (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र बांदरी विकासखण्ड - मालथौन
15. डॉ विक्रांत गुप्ता (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र रजवांस विकासखण्ड - मालथौन
16. डॉ संदेश जैन (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र बरौदिया कला विकासखण्ड - मालथौन
17. डॉ अंकित जेन (गुरूवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र रोंड़ा विकासखण्ड - मालथौन
18. डॉ अंकित जेन (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र दुगाहाकला विकासखण्ड - मालथौन
19. डॉ धर्मेन्द्र श्रीवास्तव (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र उजनेठ विकासखण्ड - मालथौन
20. डॉ श्याम अग्रवाल (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र सहजपुर विकासखण्ड - केसली
21. डॉ श्वेतांक सोनी (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र टडा विकासखण्ड - केसली
22. डॉ पवन जैन (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र बमनी विकासखण्ड - केसली
23. डॉ श्वेतांक सोनी (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र पठा कलां विकासखण्ड - केसली
24. डॉ जे.एस.धाकड़ (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र बिलहरा विकासखण्ड - जैसीनगर
25. डॉ जे.एस.धाकड़ (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र सत्ताढ़ाना विकासखण्ड - जैसीनगर
26. डॉ विनीता कुशवाहा (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र सींगना विकासखण्ड - जैसीनगर
27. डॉ शशिकांत मनकेले (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र बरायठा विकासखण्ड - शाहगढ़
28. डॉ शशिकांत मनकेले (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र नरवां विकासखण्ड - शाहगढ़
29. डॉ अमित आनंद असाटी (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र हीरापुर विकासखण्ड - शाहगढ़
30. डॉ शरद तिवारी (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र गौरझामर, विकासखण्ड - देवरी
31. डॉ एस.आर.यादव (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र महराजपुर विकासखण्ड - देवरी
32. डॉ एस.आर.यादव (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र बरकोटी विकासखण्ड - देवरी
33. डॉ एस.आर.यादव (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र रसेना विकासखण्ड - देवरी
34. डॉ रेखा जैन (गुरूवार) उप स्वा.केन्द्र मोकला विकासखण्ड - देवरी
35. डॉ मदन बरेठिया (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र शाहपुर विकासखण्ड - शाहपुर
36. डॉ आनंद शर्मा (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र ढाना विकासखण्ड - शाहपुर
37. डॉ मनीष शाक्य (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र कर्रापुर विकासखण्ड - शाहपुर
38. डॉ. श्वेता साइनिश बृथल यू.सी.एच.सी. मकरोनिया विकासखण्ड - शाहपुर
39. डॉ आनंद शर्मा (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र हिलगन विकासखण्ड - शाहपुर
40. डॉ मदन बरेठिया (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र सानौधा विकासखण्ड - शाहपुर
41. डॉ लकी जैन (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र पटौआ विकासखण्ड - बण्डा
42. डॉ पराश केशरवानी (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र चकेरी बिनेका विकासखण्ड - बण्डा
43. डॉ लकी जैन (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र बरा विकासखण्ड - बण्डा
44. डॉ पराश केशरवानी (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र डिलाखेड़ी विकासखण्ड - बण्डा
45. डॉ संजीव अग्रवाल (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र आगासौद विकासखण्ड - आगासौद
46. डॉ प्रज्ञा श्रोत्रिय (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र भानगढ़ विकासखण्ड - आगासौद
47. डॉ संजीव अग्रवाल (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र गौहर विकासखण्ड - आगासौद
48. डॉ राजेश पस्तोर (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र ढाढ़ विकासखण्ड - आगासौद
49. डॉ.प्रज्ञा श्रोत्रिय (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र देहरी विकासखण्ड - आगासौद
50. डॉ सुयश सिंघई (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र छिरारी विकासखण्ड - रहली
51. डॉ आर.के. खरे (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र गुंजौरा विकासखण्ड - रहली
52. डॉ अभिमन्यु अहिरवार (बुधवार)प्राथ.स्वा.केन्द्र छुल्ला विकासखण्ड - रहली
53. डॉ बसंत नेमा भटियारा (बुधवार)सिविल डिस्पेंसरी रहली विकासखण्ड - रहली
54. डॉ विकास राज (गुरूवार)उप स्वा.केन्द्र काछी पिपरिया विकासखण्ड - रहली
55. डॉ. अमित दुबे (बुधवार)सिविल डिस्पेसरी .भगवानगंज सागर शहरी
56. डॉ. त्रिगेन्द्र सिंह (गुरूवार)सिविल डिस्पेंसरी विठ्ठलनगर सागर शहरी
57. डॉ. सतीश भाटी (बुधवार)पॉली क्लीनिक चमेली चौक सागर शहरी
58. डॉ. नेहा तोमर (बुधवार) यू.पी.एच.सी. इंदिरा नेत्र चिकित्सालय सागर शहरी
59. डॉ. हेमन्त पालिया (बुधवार)यू.पी.एच.सी. बीना बीना शहरी
60. डॉ. वीरेन्द्र सिंह ठाकुर (बुधवार)स्लम डिस्पेंसरी इटावबीना बीना शहरी
एन.सी.डी. एनरोलमेन्ट एवं स्क्रीनिंग अभियान के अंतर्गत प्रदाय निर्देशों का पालन न किये जाने के कारण  इनके भी ववतन मानदेय काटे गए
 असंतोषजनक उपलब्धियां होने से 3 दिवस का वेतन/मानदेय काटा जाता है। जिसमें

1. श्री राजकुमार मिश्रा, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र बरा विकासखण्ड बण्डा
2. श्रीमति मीरा रैकवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र बरा विकासखण्ड बण्डा
3. श्री सुनील जैन, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र डिलाखेड़ी विकासखण्ड बण्डा
4. श्रीमती रंजना अनुरागी, एएनएम उप स्वा.केन्द्र डिलाखेड़ी विकासखण्ड बण्डा
5. श्री धीरेन्द्र पटेल, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र नरवां विकासखण्ड शाहगढ़
6. श्रीमति यशोदा अहिरवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र नरवां विकासखण्ड शाहगढ़
7. श्री भगवानदास लोधी, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र हीरपुर विकासखण्ड शाहगढ़
8. श्रीमती दयामणी पटेल, एएनएम उप स्वा.केन्द्र हीरपुर विकासखण्ड शाहगढ़
9. श्री सीताराम आठिया, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र रसेना विकासखण्ड देवरी
10. श्रीमति नविता बाल्मीकि, एएनएम उप स्वा.केन्द्र रसेना विकासखण्ड देवरी
11. श्री सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र मोकला विकासखण्ड देवरी
12. श्रीमती सुनीता गौड, एएनएम उप स्वा.केन्द्र मोकला विकासखण्ड देवरी
13. श्री डी.के. गुप्ता, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र बमनी विकासखण्ड केसली
14. श्रीमती ललितेश्वरी कुशवाहा, एएनएम उप स्वा.केन्द्र बमनी विकासखण्ड केसली
15. श्री दयाराम अहिरवार, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र पठाकलां विकासखण्ड केसली
16. श्रीमति मधुलता चौबे, एएनएम उप स्वा.केन्द्र पठाकलां विकासखण्ड केसली
17. श्री प्रवीण वेलापुरकर, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र मोठी विकासखण्ड राहतगढ़
18. श्रीमति संगीता सेन, एएनएम उप स्वा.केन्द्र मोठी विकासखण्ड राहतगढ़
19. श्री रामेन्द्र प्रताप साहू, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र सेमरा चरखरा विकासखण्ड राहतगढ़
20. श्रीमति शशिकिरण उपाध्याय, एएनएम उप स्वा.केन्द्र सेमरा चरखरा विकासखण्ड राहतगढ़
21. श्री रंजीत वाल्मीकि, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र सत्ताढाना विकासखण्ड जैसीनगर
22. श्रीमति सावित्री जैन, एएनएम उप स्वा.केन्द्र सत्ताढाना विकासखण्ड जैसीनगर
23. श्री मनीष रैकवार, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र सींगना विकासखण्ड जैसीनगर
24. श्रीमति कमला सेन, एएनएम उप स्वा.केन्द्र सींगना विकासखण्ड जैसीनगर
25. श्री रामभुवन प्रजापति, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र बरोदिया नौनागिर विकासखण्ड खुरई
26. श्रीमती भारती अहिरवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र बरोदिया नौनागिर विकासखण्ड खुरई
27. श्री शंकरलाल ठाकुर, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र सिंगपुर विकासखण्ड खुरई
28. श्रीमती सपना अहिरवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र सिंगपुर विकासखण्ड खुरई
29. श्री जगदीश चौरसिया, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र दुगाहाकला विकासखण्ड मालथौन
30. श्रीमती कृष्णा कुमारी, एएनएम उप स्वा.केन्द्र दुगाहाकला विकासखण्ड मालथौन
31. श्री सुनील मिश्रा, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र उजनेठ विकासखण्ड मालथौन
32. श्रीमती सोेहाना मरावी, एएनएम उप स्वा.केन्द्र उजनेठ विकासखण्ड मालथौन
33. श्री आर.एस.रजक, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र गौहर विकासखण्ड आगासौद
34. श्रीमति गोमती अनुरागी, एएनएम उप स्वा.केन्द्र गौहर विकासखण्ड आगासौद
35. श्री आर.पी. नामदेव, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र ढंाढ़ विकासखण्ड आगासौद
36. श्रीमति मूर्ति देवी अहिरवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र ढंाढ़ विकासखण्ड आगासौद
37. श्री आशीष शाल्तियल, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र देहरी विकासखण्ड आगासौद
38. श्रीमती अंजू उइके, एएनएम उप स्वा.केन्द्र देहरी विकासखण्ड आगासौद
39. श्री महाराज सिंह, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र काछी पिपरिया विकासखण्ड रहली
40. श्रीमति बृजेश दुबे, एएनएम उप स्वा.केन्द्र काछी पिपरिया विकासखण्ड रहली
41. श्री शेषनारायण गौतम, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र हिलगन विकासखण्ड शाहपुर
42. श्रीमति क्रांति रोहित, एएनएम उप स्वा.केन्द्र हिलगन विकासखण्ड शाहपुर
43. श्री श्याम चौरसिया, एमपीडब्ल्यू उप स्वा.केन्द्र सानौधा विकासखण्ड शाहपुर
44. श्रीमति ममता अहिरवार, एएनएम उप स्वा.केन्द्र सानौधा विकासखण्ड शाहपुर

हनी ट्रेप के नाम से बनी फेसबुक, श्वेता जैन का प्रोफाईल फोटो ,सैकड़ो बने फ्रेंड

हनी ट्रेप के नाम से बनी फेसबुक, श्वेता जैन का प्रोफाईल फोटो ,सैकड़ो बने फ्रेंड 
सागर ।बहुचर्चित हनी ट्रेप कांड की टीआरपी देखते हुए किसी ने फेसबुक पर हनी ट्रेप के नाम से एकांउंट बना दिया । इसमे प्रोफाईल फोटो हनी ट्रेप कांड की  मुख्य आरोपी श्वेता  विजय जैन  का लगाया है । आईडी बनाने वाले ने अपना पता इजिप्ट की राजधानी कायरा का दिया है । यही नही कुछ दिन में  इसके करीब  400 फेसबुक फ्रेंड भी बन गए । फेसबुक वाल पर हनी ट्रेप कांड की खबरे भी अपलोड है।
            हनी ट्रेप कांड पर सोशल मीडिया पर ढेरों कहानियां चल रही है । इसमे नया तमाशा फ़ेसबुक का है।एक फेसबुकअकाउंट पर सबसे पहले8अक्टूबर को दो फोटो पोस्ट कीगई है। इसमें पहली पोस्ट में गोलीमारता हुआ चित्र व दूसरा फोटोआतंकी का प्रतीकात्मक फोटोशामिल है।फिर  9 अक्टूबर को इसमे बदलाव आया।अपडेट प्रोफाइल फोटो शेवता जैन का प्रोफाईल फोटो लगा। फेसबुक वाल परइंदौर के चैनल की खबर भी पोस्ट हुई।
फेसबुक पर स्टेटस डाला "मुझे  मुकाम पर पहुचाने वालो तुम्हारा वही ...."
हनीट्रैप नाम के इस फेसबुक
अकांउट पर जो स्टेटस डला वह भी जोरदार है । इसमे लिखा है "मुझे इस मुकाम पर पहुचाने वालो तुम्हारा वही मुकाम होगा"
इसके साथ ही उस पर एक पोस्ट के साथ लिखा कि"सागर के नेताओ ने मुझे क्या बना दिया, मै आ रही हूं तुम्हे नेता बनाकर जाऊँगी ।"

बन गए सेकड़ो फ्रेंड,कुछ नेता भी शामिल
हनी ट्रेप नाम से बने फेसबुक अकाउंट को  कुल जमा चार दिन ही हुए। धड़ाधड़ करीब चार सौ दोस्त भी बन गए । जिनमे कुछ नेता,व्यापारी और छात्र है । ज्यादातर सागर से जुड़े लोग है। उसकी पोस्ट को लाईक भी किया जा रहा है।

गुरुवार, 10 अक्तूबर 2019

डॉ लोहिया की प्रतिमा और पार्क का लोकार्पण 12 अक्टूबर को

डॉ लोहिया की प्रतिमा और पार्क का लोकार्पण 12 अक्टूबर को

सागर । समाजवादी विचारधारा के संस्थापक डॉ राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर सागर के संजय ड्राईव पर लोहिया की प्रतिमा और पार्क का लोकार्पण 12 अक्टूबर शनिवार को दोपहर में डेढ़ बजे होने जा रहा है. पार्क को लोहिया के विचारों के अनुरूप बनाने का प्रयास किया गया है.
        समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने पत्रकारों को बताया कि जनभागीदारी के माध्यम से मूर्ति और पार्क का निर्माण कराया गया है. जो कि पूर्णत: जनभागीदारी समिति की ओर से किया गया है. निर्माण एजेंसी नगर निगम रही है. श्री ठाकुर ने बताया कि लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा के उप सभापति हरवंश जी, तेलंगना के पूर्व गृहमंत्री नरसिंह रेड्डी, रिटायर्ड जज गोपाल सिंह, सांसद संजय सिंह, कैलाश सोनी, राजबहादुर सिंह, मंत्रीद्वय गोविंद सिंह, हर्ष यादव, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, विधायक भूपेंद्र सिंह, शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया, कृष्णा गौर, तरवर सिंह, टेगोर विवि के कुलाधिपति संतोष चौबे, माखनलाल कुलपति दीपक तिवारी, माध्यम के पुष्पेंद्र पाल सिंह, पूर्व सांसद एलएन यादव, सुरेंद्र चौधरी, नारायण कबीरपंथी, महापौर अभय दरे रहेंगे. अध्यक्षता समाजवादी चिंतक श्री ठाकुर करेंगे. उन्होंने बताया कि पार्क में योग की क्रियाओं के प्रतीक चिन्ह बनाए गए है तो एक्यूप्रेशर के पदचाप बनें है. चारमंडप भी बनाए गए है जो जवाहरलाल नेहरू, बाबा साहब अंबेडकर, दीनदयाल उपाध्याय और मधु लिमये के नाम पर है. उन्होंने बताया कि पार्क निर्माण में निगम ने भी अपना अंशदान दिया है. लोकार्पण कार्यक्रम जनभागीदारी समिति के द्वारा किया जा रहा है. स्वच्छ सागर स्वस्थ सागर के साथ यहाँ विचारवान सागर बनाने का भी काम होगा.

घर को धुंए से मिली मुक्ति और आंखों की तकलीफ से छुटकारा

घर को धुंए से मिली मुक्ति और आंखों की तकलीफ से छुटकारा
सागर। ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान हेतु मध्यप्रदेश शासन द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन ग्राम स्तर पर किया जा रहा है। इसी तारतम्य में सागर जिले के विकासखंड बीना की ग्राम पंचायत भानगढ़ में शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम मढि़या देहला की रहने वाली श्रीमती रचना विश्वकर्मा को शासन की उज्जवला योजना के तहत निःषुल्क गैस कनेक्शन जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रषासन के द्वारा प्रदान किया गया।
                       रचना बताती हैं कि खाना पकाने में चूल्हे का उपयोग करती थी जिस कारण उनके पूरे घर में धुंआ फैलता था और उनकी आंखों में जलन होती थी। उनकी आंखों में हमेशा तकलीफ बनी रहती थी। श्रीमती रचना का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है उससे मेरे घर को धुंए से मुक्ति मिली है और आंखों की तकलीफ से छुटकारा। अब वे भोजन मिनटों में तैयार कर लेगी। श्रीमती रचना कहती हैं कि सरकार के इन प्रयासों से गरीबों को ''आपकी सरकार आपके द्वार'' कार्यक्रम मील का पत्थर साबित हुआ है

वाल्वो बस ने बदली बस ,यात्रियों ने जताई आपत्ति,50 -50 रुपये हुए वापिस

वाल्वो बस ने बदली बस ,यात्रियों ने जताई आपत्ति,50 -50 रुपये हुए वापिस
भोपाल -सागर बस के हाल
भोपाल। परिवहन विभाग की मिली भगत से निजी बस संचालक यात्रियों के साथ धोखाधड़ी करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। क्योंकि  ये  किराया तो वाल्वो बस का वसूलते हैं, लेकिन निर्धारित समय पर लोगों को गंतव्य तक साधरण बस में भेजने के लिए मजबूर करते हैं। ताजा मामला  वॉल्वो  बस  का है। जिसने  एक दिन पहले टिकट आरक्षित कराने वाले यात्रियों को  न तो वस्तुस्थिति से अवगत कराना उचित समझा और न ही किराया डिफरेंस वापस करने के लिए तैयार ही नजर आई । जब विवाद बढ़ा तो अंत मे यात्रियों को 50 -50 रुपये वापिस करने पड़े।क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय तिवारी ने शिकायत होने पर कार्यवाही का भरोसा दिलाया।
   प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपाल से परिवहन मंत्री गोविंद सिंह के गृह जिले सागर की यात्रा के लिए दिव्य प्रकाश ने चार्टेड बस कंपनी में टिकट बुक कराईथी। यात्रा को आरामदेह बनाने के लिए उन्होंने साधरण बस के लिए निर्धारित किराया 250 रूपए की जगह वाल्वो बस के लिए 350 रूपए भी अदा किए। इनके अलावा एक दूसरी महिला यात्री को उपरोक्त किराए की राशि वसूलते हुए कंपनी ने 
पीएनआर नंबर 6169622 देते हुए सीट नंबर सी-3 का आरक्षण सुनिश्चित कर दिया। यात्रा के लिए सुबह 10 बजे का समय नियत करते हुए बोर्डिंग स्थल आईएसबीटी बताया गया। बावजूद इसके जब यह सुबह यहां पहुंचे तो इनके पैरो के नीचे से जमीन खिसक गई। क्योंकि बस संचालन से जुड़े कर्मचारी वाल्वो के स्थान पर साधरण बसों में बैठने के लिए दबाव बना रहे थे। यात्रियों ने जब इसका विरोध किया और कंप्लेन नंबर अपनी शिकायत दर्ज कराई तो, प्रबंधन ने भी पूरी बात सुने बिना दो-टूक शब्दों में यह कहते हुए असमर्थता जताई कि, टिकट कैंसिल करा दीजिये। जबकि लैंड लाइन नंबर लगातार बंद मिला है। यात्रियों की शिकायतों के बाद सागर में बस कम्पनी को 50 -50 रुपये वापिस करना पढ़े। करीब 40 यात्री बस में थे।
इनका कहना है 
इस मामले में यदि कोई यात्री लिखित में शिकायत दर्ज कराता है, तो संबंधित बस 
ऑपरेटर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
संजय तिवारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी भोपाल मप्र

जेल के मुस्लिम बंदी भी पढेंगे 'गीता'

 जेल के मुस्लिम बंदी भी पढेंगे 'गीता'

संदीप पौराणिक /आईएएनएस
ग्वालियर। धर्म लड़ाता नहीं, बल्कि जोड़ता है। जो जोड़े नहीं, बल्कि लड़ाए, वह धर्म नहीं हो सकता। धर्म इंसानों के बीच दूरियां पाटने में मददगार है, यह हर कोई जानता है, इसलिए ग्वालियर की केंद्रीय जेल में सजा काट रहा अकील पठान भी 'श्रीमद् भगवद् गीता' पढ़ेगा, जिसमें श्रीकृष्ण ने कहा है कि कर्म ही पूजा है।

बढ़ी हुई दाढ़ी और सिर पर टोपी वाले व्यक्ति के हाथ में 'श्रीमद् भगवद् गीता' होने को हर कोई आसानी से स्वीकार नहीं कर सकता। यह तस्वीर उन लोगों के लिए तो और ज्यादा ही असहज करने वाली है, जो धर्म-मजहब के नाम पर लोगों को लड़ाने और बांटते हैं।

अकील पठान पर हत्या का आरोप है और वह केंद्रीय जेल में सजा काट रहा है। अकील के हाथ में दशहरे के दिन गीता थी। वह असहज नहीं था, बल्कि उसे देखने वाले कुछ लोग असहज जरूर थे।

अकील कहता है कि धर्म या ग्रंथ कोई भी हो, अच्छी शिक्षा ही देते हैं। वह जेल में है और यहां मुस्लिम धर्म की धार्मिक किताबें (दीनी किताबें) पढ़ता है। उसे अब गीता मिली है, इसे भी वह पढ़ेगा। इसमें जो कहा गया है, उसे जानेगा और अच्छा लगा तो उसे अपनाएगा भी।
एडीजी राजा बाबू सिंह का धार्मिक ग्रंथ गीता से जाग्रति लाने अभियान 
दरअसल, ग्वालियर परिक्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) राजा बाबू सिंह ने समाज के विभिन्न वर्गो में गीता के जरिए जागृति लाने का अभियान छेड़ा हुआ है। वह शिक्षण संस्थाओं में जाकर बच्चों को गीता का पाठ पढ़ाने के लिए गीता की प्रति बांट रहे हैं। इसी क्रम में दशहरे के दिन उन्होंने ग्वालियर की केंद्रीय जेल में गीता वितरण किया और सबको एक-एक माला दी।

एडीजी राजा बाबू का कहना है कि गीता में 18 अध्याय और 700 श्लोक हैं, जो भटकाव के रास्ते पर चलने वालों को सही रास्ते पर लाने में सक्षम है। लोग गलत प्रवृत्ति और क्रोध-आवेश में आकर ऐसे कृत्य कर जाते हैं, जिससे वे समाज से दूर हो जाते हैं। जेल में जो बंदी है, वह किसी एक कारण या कुवृत्ति के कारण यहां आया है। गीता पढ़ने पर उनका क्रोध, आवेश और मोह पर नियंत्रण हो जाएगा, जिसका लाभ उन्हें और समाज दोनों को होगा।

गीता वितरण के मौके पर वृंदावन से आए आनंदेश्वर चैतन्य दास ने बंदियों से कहा, "गीता कोई धार्मिक ग्रंथ नहीं, बल्कि आध्यात्मिक ग्रंथ है जो इंसान के लिए संविधान की तरह है। जो भी देश के संविधान का उल्लंघन करता है, वह जेल में आ जाता है, मगर जो आध्यात्मिक संविधान को तोड़ता है, उसे इस मर्त्यलोक में बार-बार जन्म लेना होता है।"

ग्वालियर के केंद्रीय कारागार में इस समय 3396 बंदी हैं, इनमें महिलाओं की संख्या 164 है। इन महिलाओं के साथ 21 बच्चे भी जेल में रहने को मजबूर हैं, क्योंकि उनकी आयु अभी अलग रहने की नहीं है। इस जेल में मृत्युदंड के पांच और एनएसए के 18 बंदी हैं। इन सभी को गीता की प्रति दी गई।

जेल के बंदियों का जाति और धर्म के आधार पर वर्गीकरण नहीं है। यहां विभिन्न धर्मो के बंदी हैं, जिनमें कई मुस्लिम भी हैं। उन्होंने भी संकल्प लिया कि वे गीता पढ़ेंगे और उसमें दिए गए उपदेशों को अपनाएंगे।

मेडिकल सर्जिकल की थोक दुकान में लगी आग,लाखो का नुकसान

मेडिकल सर्जिकल की थोक दुकान में लगी आग,लाखो का नुकसान

सागर । सागर शहर के परकोटा रोड़ पर  एक  दवा मार्केट नवीन मार्केट में एक थोक  मेडिकल सर्जिकल दुकान में देर रात्रि में भीषण आग लग गई। आग लगने से अफरातफरी फेल गई ।  लाखों रुपये का नुकसान हुआ है ।
      कोतवाली थाना क्षेत्र में परकोटा वनवे में संजय लाज के सामने स्थित नवीन मार्केट के अंदर सर्जिकल के थोक  विक्रेता स्टेट इन्टरप्राईजेस  की दुकान में आग लग गई। सभवता शार्ट सर्किट से आग लगी है । धनीराम  यादव की सर्जिकल पार्ट्स की दुकान में लगी आग से चारो तरफ धुंआ भर गया । खबर लगते ही मौके पर पुलिस पहुची। आसपास के लोगो और दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। इसमे लाखो का नुकसान होना बताया जा रहा है।उधर आगजनी की घटना में मार्केट में बनी दुकानों में भी पानी भर गया।जिससे अन्य दुकानों में रखा सामान  भी खराब हुआ है ।

बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

ट्राइसिकल पर निकलीं मां दुर्गा, बोबई गांव ने दी विदाई,दशहरा के दूसरे दिन होता है विसर्जन

 ट्राइसिकल पर निकलीं मां दुर्गा, बोबई गांव ने दी विदाई,दशहरा के दूसरे दिन होता है विसर्जन

सागर। मालथौन ब्लॉक के ग्राम बोबई में बुधवार को चल समारोह के साथ मां दुर्गा को विदाई दी गई। यहां विसर्जन एक दिन बाद यानी कि दशहरे को न होकर एकादशी के दिन हुआ। खास बात यह रही कि मां की झांकी किसी ट्रक या ट्रॉली में न निकलकर ट्राइसिकल पर निकली। यह ट्राइसिकल गांव के ही दिव्यांग वीरन विश्कर्मा की है। विगत डेढ़ दशक से उन्हीं की ट्राईसाइकिल पर मां हर साल विराजमान होकर गांव में निकलती हैं और घर-घर में उनका स्वागत होता है। हर घर के बाहर लोगों ने बनाई रंगोली और जलाए दीपक और आरती के साथ विदा किया मा दुर्गा को।
     नवदुर्गा उत्सव समिति के संरक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि गांव में तंग गलियों में बड़े वाहन नहीं जा सकते इसीलिए सर्वसम्मति से हर साल ट्राइसिकल पर ही दुर्गा जी को सवार कर चल समारोह निकाला जाता है। पंडित सुभाष तिवारी ने हवन-पूजन करवाया। चल समारोह में विनोद तिवारी, विद्याभूषण तिवारी, रामस्वरुप तिवारी, रामस्वरूप पाठक, रमाकांत तिवारी, मंगल सिंह, तिलक सिंह, निजाम सिंह, चंदन सिंह,लाखन, धीरज सिह, खिलान विश्वकर्मा, अरविंद लोधी,  हल्ले पटेल, जगन पटेल, जगभान लोधी,  हरिराम रजक, पर्वत लोधी, हरपाल, देवी साहू,अमोल, भरत सिह, रामेश्वरसेन, महेन्द्रसिंह, सजल तिवारी, सुरेंद्र ठाकुर, विश्वनाथ, मेघराज,  अनंत, ललन, हाकम, रामराजा, रविंद्र, कृष्णपाल, सोमनाथ सेन, नत्थू अहिरवार, मोहन कोटवार सहित बड़ी संख्या में गांव के लोगों ने सहभागिता की। समीपस्थ गांव विषराहा नदी में विसर्जन किया गया।

गांधी ग्रामअनंतपुरा को विशेष ग्राम का दर्जा दिलाने सीएम से चर्चा करेगी कांग्रेस जिला गामीण और शहर कमेटी के कार्यक्रमो का समापन

गांधी ग्रामअनंतपुरा  को विशेष ग्राम का दर्जा दिलाने सीएम से चर्चा करेगी कांग्रेस
जिला गामीण और शहर कमेटी के कार्यक्रमो का समापन

सागर । महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर सागर की जिला ग्रामीण और शहर के कार्यक्रमो का आज समापन हो गया ।जिला ग्रमीण कांग्रेस ने गांधी ग्राम अनंतपुर में  समापन पर इसको विशेष ग्राम का दर्जा देने मंत्री हर्ष यादव के साथ करेंगे मुख्यमंत्री से मांग करेंगे। वही शहर कमेटी ने साप्ताहिक समापन कर चर्चा का आयोजन किया।
अनंतपुरा में ग्रामीण कांग्रेस
जिला कांग्रेस अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत की अध्यक्षता एवं बंडा विधायक तरवर सिंह के मुख्य आतिथ्य में  आयोजित सभा में  सर्वसम्मति से ग्राम  अनंतपुरा को विशेष ग्राम का दर्जा देने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से  पारित किया गया। कैबिनेट मंत्री हर्ष यादव के साथ मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलकर ग्राम अनंतपुरा को विशेष गांव का दर्जा देने की मांग करेंगे । इस संबंध में कमिश्नर एवं कलेक्टर से भी चर्चा करेंगे ।
    यहां पर  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिजनों का जिला कांग्रेस की ओर से माल्यार्पण कर स्वागत सम्मान किया गया इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हीरा सीँग राजपूत ने कहा कि गांधीजी भारत दर्शन करने को निकले और उसी दौरान इस छोटे से गांव आनंतपुरा मैं आकर  गांव-गांव जगाने के साथ भारत को जगाने का अभियान मैं गांधीजी का संकल्प अनुकरणीय था ।बंडा विधायक तरवार सिंह ने कहा है कि गांधी जी हमेशा सत्य अहिंसा के पथ प्रदर्शक रहे हैं. उन्होंने गांधी जी की विचारधारा को कोई मार नहीं सकता है ।कमलेश बघेल ने कहा है कि गांधी जी की हत्या हुई है मगर गांधी की विचारधारा आज भी जिंदा है .कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार पचौरी ने कहा कि गांधी जी ने सभी को साथ लेकर चलते रहे मगर आज छदमवेशी जातिवाद का जहर घोलने वाले गांधी जी की विचारधारा के नहीं हो सकते हैं. आशीष ज्योतिषी ने अनंतपुरा से घर घर से लौगो ने स्वतंत्रता आंदोलन में निकले थे. सुरेंद्र सुहाने कहा कि  गांधी की विचारधारा पर चलकर ही  हम सच्चे गांधी के विचारधारा के बन सकते हैं । प्रदेश सचिव अमित राम जी दुबे ने कहा कि अनंतपुरा से स्वंतत्रता आंदोलन की रुपरेखा तैयार हुई थी. सभा को प्रवक्ता वीरेंद्र गौर ,सौरभ हजारी अनूप ददरया जितेन्द्र रोहण देवेन्द्र फुसकेले बृजेन्द्र मिश्रा राकेश राय ने संबोधित किया।
 .सभा के प्रारंभ में देवरी व्लाक अध्यक्ष विजय गुरू  ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम का संचालन  संजय बृजपुरिया ने किया।आभार बलराम साहू ने जताया।  समापन पर वरिष्ठ नेता कैलाश सिंघई द्वारा रघुपति राघव राजाराम एवं राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ।
     इस अवसर जिला पंचायत सदस्य बुन्देल.सिंह बुंदेला. सौरव हजारी चैतन्य पांडे.अमित दुबे राजू वैध सुरेन्द्र सिंह ठाकुर गौरव सांडिल्य. संतोष सराफ.अशोक छापरी. बी डी पटैल. राकेश विश्वकर्मा शिव शंकर यादव हेमेश गौर रामजी सिंह सगीर भाई जान सहित बडी संख्या में कांग्रसजनों एवं गांव वालों की उपस्थिति रही।
शहर जिला कांग्रेस द्वारा गांधी जयंती सप्ताह  का समापन
सागर।  जिला शहर  कांग्रेस कमेटी सागरद्वारा  आयोजित साप्ताहिक कार्यक्रम का समापन बड़ा बाजार क्षेत्र के पंतनगर चौराहे पर किया गया। बड़ा बाजार ब्लॉक क्रमांक 3 द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता तथा पीसीसी सदस्य डॉ संदीप सबलोक प्रदेश कांग्रेस सचिव सुरेंद्र चौबे तथा पूर्व पार्षद रामनाथ यादव रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ओंकार साहू ने की।
                        कार्यक्रम के प्रारंभ में आमंत्रित अतिथियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें आदरांजली समर्पित की।कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शरद पुरोहित फिरदोष कुरैशी गुरमीत सिंह इल्ले सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे एनएसयूआई अध्यक्ष सौरभ खटीक की प्रमुख रूप से उपस्थिति रही।
                     कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा की महात्मा गांधी की हत्या करने वाली विचारधारा आज गांधीवाद का मुखौटा लगाकर देश की जनता को गुमराह करने का काम कर रही ।पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे ने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों और दर्शन को आज हर व्यक्ति के लिए समझने की जरूरत है। ।  प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने कहा कि महात्मा गांधी के अहिंसा के रास्ते पर चलकर ही देश की एकता अखंडता और विकास को सुरक्षित किया जा सकता है।प्रदेश कांग्रेस सचिव सुरेंद्र चौबे ने कहा कि गांधीजी के सिद्धांतों को जानने से पहले गांधीजी को जानना होगा। उन्होंने किन कठिनाइयों के साथ अंग्रेजों से लड़ाई लड़ कर इस देश को आजाद कराया आज हमें उनके मूल्यों को जिंदा रखने की आवश्यकता है। पूर्व पार्षद रामनाथ यादव ने कहा कि गांधी कोई व्यक्ति नहीं बल्कि स्वयं अपने आप में एक विचार हैं जिन्हें कभी खत्म नहीं किया जा सकता।
     ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ओंकार साहू ने कहा कि महात्मा गांधी ने दलितों पिछड़ों गरीबों और समाज के कमजोर लोगों को ताकतवर बनाने का संकल्प और विचार हमारे देश को दिया है जिन्हें हम सभी को अपनाने की जरूरत है। कार्यक्रम को सेवादल के प्रदेश सचिव राजाराम सरवैया पूर्व अध्यक्ष अतुल नेमा मछुआ कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष गोवर्धन रैकवार डॉ सीबी तिवारी आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस के प्रवक्ता पं लक्ष्मी नारायण सोनाकिया  ने किया।
    समापन अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता शिवशंकर तिवारी डॉ दिनेश पटेरिया साबिर कुरेशी पम्मा दीनदयाल तिवारी प्रदीप भट्ट जमना प्रसाद सोनी द्वारका चौधरी हनीफ ठेकेदार प्रदीप जैन कुल्फी हेमराज रजक राजेश कोरी सचिन घोशी मुन्ना विश्वकर्मा दुलीचंद सकवार राकेश सरवैया आदिल राईन शुभम उपाध्याय साजिद राइन पुष्पा रैकवार गीता अहिरवार नरेंद्र मिश्रा चंद्रकुमार ताम्रकार लीलाधर सूर्यवंशी रूपचंद पटेल प्रहलाद साहू शोभालाल साहू नीलेश पटेल रमेश साहू मुकेश जैन सुनील नामदेव जगदीश गुरु मन्नूलाल कोरी दुर्गाप्रसाद पटेल अभिषेक साहू नीलेश अहिरवार कुंजीलाल लड़िया समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

बुन्देलखण्ड का अपमान कर रहे है नेता,जो यह कहते है कि भाजपा शासन काल मे विकास नही हुआ:नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

बुन्देलखण्ड का अपमान कर रहे है नेता,जो यह कहते है कि भाजपा शासन काल मे विकास नही हुआ:नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

सागर । कमलनाथ सरकार  के मंत्रियो द्वारा बुन्देलखण्ड अंचल के विकास को लेकर की जा रही टिप्पणियों पर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव का कहना है कि ऐसे लोग स्वार्थ के लिए बुन्देलखण्ड अंचल का अपमान कर रहे है । पिछले 15 सालों में इस अंचल में आये बदलाव को लेकर किसी भी मंच से चर्चा करने तैयार हूँ।इस अंचल में  सिंचाई,सड़को,बिजली और स्वास्थ्य को लेकर वह काम भी हुए जो कांग्रेस में 55 सालों की सरकारों में नही हो पाया ।
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने  
      पिछले कुछ महीनों से  मंत्रियो के बयानबाजी मीडिया पर चल रही है कि कोई काम भाजपा सरकार ने नही किये है ।   इस पर आज सागर में तीनबत्ती पर आये नेता प्रतिपक्ष ने बातचीत  में  कहा कि जो लोग सोए है उनको जगाया जा सकता है ।लेकिन जो नाटक कर रहे हो उनको कोई नही जगा सकता है ।
        उन्होंने काँग्रेस मंत्रियो के बोलो पर कहा कि कांग्रेस के 55 सालों का 15 साल की भाजपा सरकार का आकलन कर ले । कांग्रेस के कामो से दस गुना ज्यादा विकास हर क्षेत्र में बुन्देलखण्ड अंचल का हुआ  है । इसके जिले पन्ना,छत्तरपुर,टीकमगढ़ ,दमोह सहित  सागर  देख ले तस्वीर सामने आ जायेगी । यहां सड़को से लेकर हर चीज में बदलाव  है । मेडीकल कालेज हो या स्मार्ट सिटी का काम हो । स्कूलो की संख्या  देख ले सभी जगह भाजपा सरकार का काम दिख जाएगा।
नकारात्मक बातों से बुन्देलखण्ड का अपमान
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ऐसी नकारात्मक बातों से पूरे देश मे बुन्देलखण्ड की तस्वीर भूखे  नंगो जैसी बन जाती है । जैसे कुछ हुआ ही नही हो। जबकि हमे अपनी सँस्कृति,परम्पराओं पर नाज है ।सभी को होना चाहिए। ऐसी नकारामात्मक बातों से लोगो के राजनीतिक स्वार्थों का  भला हो या न हो लेकिन बुन्देलखण्ड अंचल का नुकसान होता है।

NNC शिविर। चयनित होगे गणतंत्र दिवस के लिए कैडेट्स,प्रशिक्षण जारी

NNC शिविर। चयनित होगे गणतंत्र दिवस के लिए  कैडेट्स,प्रशिक्षण जारी

सागर।  11 म.प्र. बटालियन एनसीसी सागर के तत्‍वाधान में आर्मी पब्लिक स्‍कूल (पुरानी बिल्डिंग) सागर में संयुक्‍त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर –XV पिछली 06 अक्‍टूबर से 15 अक्‍टूबर तक संचालित हो रहा है। जिसमे 421 कैडिट भाग ले रहे है। शिविर में सागर, दमोह, छतरपुर, रतलाम, छिन्‍दवाडा, रीवा, सतना, पन्‍ना, कटनी, सीधी, भोपाल एवं ग्‍वालियर के सीनियर एवं जूनियर डिवीजन, विंग के छात्र /छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहें हैं। इस शिविर में गणतंत्र दिवस 2020 नई दिल्‍ली हेतु समूचे प्रदेश के कैडेट्स को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
          शिविर मे प्रमुख रूप से रायफल डि्ल,फ्लेग एरिया, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में समूह नृत्‍य, समूह गान, बेले नृत्‍य आदि के साथ – साथ पीटी गेम्‍स, योगा एवं व्‍याख्‍यानों के द्वारा कैडेट्स ज्ञान में परिमार्जन करते हुए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उपरोक्‍त कार्यक्रमों में मध्‍यप्रदेश की सम्‍पूर्ण संस्‍कृति तथा संस्‍कारों का प्रदर्शन किया जाता है, जो राष्‍टी्य स्‍तर पर आयोजित गणतंत्र दिवस शिविर नई दिल्‍ली में प्रस्‍तुत किया जाएगा। इस शिविर में चयनित कैडेट्स को आगामी 16 अक्‍टूबर 2019 से रायपुर मे आयोजित संचालनालय स्‍तर के शिविर में भेजा जायेगा।    
         उक्‍त कैम्‍प के कैम्‍प कमान अधिकारी कर्नल आर डी सिंह, मेजर यीशु मुदगल, सूबेदार मेजर अजीत सिंह, एनसीसी अधिकारी केप्‍टन ए सी जैन, केप्‍टन रामकुमारी ठाकुर, लेफ्टिनेंट भारत श्रीवास्‍तव, फर्स्‍ट आफीसर के के श्रीवास्‍तव, फर्स्‍ट आफीसर मनीष चौरसिया, सेकेण्‍ड आफीसर आर एस राजपूत, विवेक कुमार नेमा, राकेश सिंह राजपूत, पुष्‍पेन्‍द्र सिंह सूबेदार क्‍वार्टर मास्‍टर गुरजीत सिंह एवं पी आई स्‍टाफ आदि है, जिनके कुशल मार्गदर्शन में कैम्‍प संचालित हो रहा है।

क्या शिवराज सरकार द्वारा नये जिले बनाने से प्रदेश टुकड़े-टुकड़े हो गया?-भूपेन्द्र गुप्ता


क्या शिवराज सरकार द्वारा नये जिले बनाने से प्रदेश टुकड़े-टुकड़े हो गया?-भूपेन्द्र गुप्ता
भोपाल।प्रदेश काग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने कतिपय भाजपा नेताओं के उस बयान की घोर निंदा की है ,जिसमें उन्होंने आशंका जाहिर की थी कि भोपाल को दो नगरनिगम बनाने से प्रदेश टुकड़े -टुकड़े हो जायेगा।गुप्ता ने इसे भाजपा की गहन हताशा बताया है और आग्रह किया है कि वे 5साल तक सत्ता के स्वप्न न देखें।जनता ने उन्हें 5साल के लिये खारिज किया है।
गुप्ता ने नरोत्तम मिश्रा से सवाल किया है कि अगर एक बडी नगर निगम को दो बनाना बंटवारा है तो एक जिले को तोड़कर दो जिले बनाना क्या था?नयी तहसीलें बनाना क्या था?  तत्कालीन मुख्यमंत्री यह बंटवारा क्यों कर रहे थे,और आप केबिनेट में रहते हुये खामोश क्यों थे? 
गुप्ता ने बताया कि ऐसे निर्णयों का उद्देश्य प्रशासनिक डिलिवरी सिस्टम को प्रभावी बनाना है,और उसमें राजनीती ढूंढने वाले नेता वही हैं जिन्होंने 15 साल  के सत्ताकाल को जनता की सेवा करने के बजाय  सत्ता सुंदरी के साथ मधुयामिनी में जाया कर दिया।

शस्त्र पूजन। एसपी और महिला कलेक्टर ने भी शगुन के तौर पर किये हवाई फायर

शस्त्र पूजन। एसपी और महिला कलेक्टर ने भी शगुन के तौर पर किये हवाई फायर

राजगढ़। विजयादशमी पर्व पर रामायण कालसे शस्त्र पूजा की परंपरा चली आरही है। इसी परंपरा में राजगढ़  जिला शस्त्रागार मेंपुलिस ने विधिवत शस्त्रों की पूजाकी।पुलिस लाइन स्थित जिलाशस्त्रागार में एसपी प्रदीप शर्मा,कलेक्टर निधि निवेदिता व एएसपीनवलसिंह ने  शस्त्रपूजन, महाकाली कीआराधना केसाथ हवन शांति की। इस दौरानअनुष्ठान मेंआहुतियां देने के बादप्रशासन के वाहनों का भी पूजन कर
उन पर स्वास्तिक चिन्ह बनाए गए।
वहीं अनुष्ठान के समापन मौके परशगुन के तौर पर होने वाली हवाईफायरिंग कर शस्त्रों कोजांचा-परखाभी गया। इस मौके पर एसडीओपीसौम्या अग्रवाल, स्नेहा चंदेल,योगेंद्र मरावी सहित बड़ी संख्या में
पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

रावण की जगह सांसद/ मंत्रियो और अफसरों का किया पुतला दहन,सुविधाओं को तरसते ग्रामीणों ने


# मनीष खरया, छतरपुर।

रावण की जगह सांसद/ मंत्रियो और अफसरों का  किया पुतला दहन,सुविधाओं को तरसते ग्रामीणों ने
छत्तरपुर । आजादी के बाद भी बुन्देलखण्ड अंचल के गांव  मूलभूत सुविधाओं से कोसो दूर है ।उनकी पीड़ा और लाचारगी इस बात से देखी जा सकती है जब  दुखी गाँववालो ने विजयदशमी के पवित्र पर्व पर रावण दहन की जगह कांग्रेस और बीजेपी के सांसद,विधायको और  नेताओं के साथ-साथ  प्रशासनिक अधिकारियों का पुतला जलाया ।
            छतरपुर जिले की जनपद पंचायत गौरिहार अन्तर्गत पंचायत मालपुर के मजरा हरिजन बस्ती कोरिनपुरवा के लोग आजादी के बाद से लेकर आजतक बिकास की वाट जोह रहे है । सड़क पानी बिजली और स्वास्थ्य के लिए तरसते  ग्रामीणों में  जमकर  आक्रोश बना है । लोगो ने रावण दहन की जगह जिमेदार जनप्रतिनिधियों और प्रसानिक अधिकारियों का  एक बड़ा पुतले बनाया। इसमे इन सबके पोस्टर बनाये और नाम लिखकर मशाल जलाकर फूंका । इस दौरान गांव वालों ने जमकर नारेबाजी भी की ।
इनका जला पुतला
 सामूहिक पुतले में  भाजपा सांसद बी. डी. शर्मा भाजपा बिधायक राजेश प्रजापति, कांग्रेस पार्टी के प्रभारी मंत्री और वाणिज्यकर मन्त्री  बृजेन्द्र सिंह राठौर, छतरपुर कलेक्टर मोहित बुंदस, जिला पंचायत सीईओ, गल्ला व्यापारी, रेत माफिया सहित प्रशासन अमला समेत दशहरा पर्व पर पुतला दहन किया गया

मंगलवार, 8 अक्तूबर 2019

रुक रुक कर जला रावण का पुतला,नगरनिगम का आयोजन

रुक रुक कर जला रावण का पुतला, नगर निगम का आयोजन
सागर । दशहरा पर नगर निगम सागर द्वारा आयोजित  रावण दहन कार्यक्रम में उस समय अजीब हालात बन गए जब रावण दहन एक ही बार मे नही हुआ । रुक रुक कर जलता रहा। अलग अलग  प्रयासों के बाद दहन हो सका।  इसे कार्यक्रम की अव्यवस्थाओं से जोड़ा जा रहा है ।
       इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति परिवहन मंत्री गोविन्द राजपूत, विधायक शेलेन्द्र जैन और महापौर अभय दरे थे । इसके साथ हीसंभागायुक्त  आनंद शर्मा, आई.जी. सतीष सक्सेना, कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी सहित अन्य अधिकारी भी थे ।
         अथितियों के सम्बोन्धन के बाद रावण के पुतला दहन के लिए मंच पर भगवान सीताराम और सभी अथिति खड़े थे। जैसे तीर से राकेट को  जलाया तो एक राकेट वही जलकर गिर गया । अथिति पीछे को खिसक गये। फिर दूसरा प्रयास हुआ । तो रावण कुछ जला। फिर निगमकर्मियों ने रावण को नीचे से जलाया तो सिर वाला हिस्सा रह गया और एक तरफ लटक गया । इसी दौरान निगम की क्रेन ने उपर जाकर आग लगाई तब कही जाकर  रावण दहन हो सका । इस  दौरान पब्लिक ने हूटिंग भी की । कुछ को निराशा भी हुई। पिछले कुछ सालों से इस कार्यक्रम को लगातार देखने आ रहे एक दंपति का कहना थी कि इस दफा कार्यक्रम स्तरीय नही था ।  यह आकर निराशा हुई । कई दर्शकों का ऐसा ही मानना था। हालांकि  बेहतर आतिशबाजी ने निगम के कार्यक्रम की लाज रख ली ।
पालथिन और प्रदूषण से मुक्ति का संकल्प ले
  इस मौके पर गोविंदसिंह राजपूत ने कहा कि हम सभी लोग आज बुराई पर अच्छाई की विजय असत्य पर सत्य की विजय का पर्व मना रहे है, हर व्यक्ति राम बनना चाहता है मगर रावण बनना कोई नहीं चाहता वह रावण बन जाता है और अपने आप पैदा हो जाता है, इसलिये पालीथीन हो, नषा  हो, प्रदूषण हो इन रावण रूपी बुराईयों को मिटाने का संकल्प लें तो रावण दहन का कार्यक्रम सही मायने में सफल हो जायेगा।
     महापोर अभय दरे ने कहा कि आज हमें संकल्प लेना चाहिये कि हमारे प्रधानमन्तरि नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्लास्टिक रूपी रावण खत्म करने का जो अभियान प्रारंभ किया गया है उसे हम खत्म करेंगे। इसके साथ ही पालीथीन जो हमारी गाय एवं सभी स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है उसे भी आज हम खत्म करने का संकल्प लें।विधायक शेलेन्द्र जैन ने भीसागर नगर को पाॅलीथीन एवं प्लास्टिक से मुक्त करने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के डाॅअरविंद जैन ने किया।

       कार्यक्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीमति रेखा चैधरी, डाॅ.संदीप सबलोक, जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमति प्रमिला राजपूत, श्री कैलाष सिंघई,  कमलेष बघेल, अर्पित पांडेय, श्याम तिवारी श्री सुधीर यादव, श्वेता यादव, श्री नीरज जैन गोलू, पार्षद श्री महेष जाटव, श्री रीतेष पांडेय सहित बड़ी संख्या में जिला प्रषासन, पुलिस प्रषासन एवं नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।।    

स्टेडियम बनने से कहे प्रतिभाओं को मौका मिलेगा:मन्त्री हर्ष यादव

स्टेडियम बनने से कहे प्रतिभाओं को मौका मिलेगा:मन्त्री हर्ष यादव
सागर ।  नवकरणीय ऊर्जा विभाग मंत्री श्री हर्ष यादव ने  देवरी विकासखण्ड के महाराजपुर में 99 लाख रूपये की लागत से बनने वाले खेल मैदान (स्टेडियम) का भूमिपूजन किया।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि उक्त स्टेडियम के बनने से क्षेत्र के खिलाडि़यों को मिलेगा अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा।
 खेल गतिविधियों में शामिल होना एक व्यक्ति के लिए बहुत से तरीकों से लाभदायक होता है। यह न केवल शारीरिक ताकत प्रदान करता है बल्कि, यह मानसिक शक्ति को भी बढ़ाता है। खेल बहुत ही अच्छी शारीरिक गतिविधि है जो तनाव और चिन्ता से मुक्ति प्रदान करता है। यह खिलाडि़यों के लिए अच्छा भविष्य और पेशेवर जीवन का क्षेत्र प्रदान करता है। उन्होंने कहा किवर्षा के कारण किसानों की फसले खराब हुई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नही है। सर्वे कार्य शुरू हो चुका है।  उन्होंने महाराजपुर की जनता को संबोधित करते हुये कहा कि महाराजपुर को जल्द ही उपमण्डी, रेषम केन्द्र की सौगात दी जायेगी।
                इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्षश्आचंल आठिया एवं संजय बृजपुरिया ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते उक्त स्टेडियम और खेलो के महत्व को भी रेखांकित किया। इस अवसर पर डा. बीरेन्द्र कुमार लोधी, बाबा राजोरिया,  रज्जन बजाज,  रामस्वरूप यादव,  अनिल मिश्रा, श्री राजेषथापक,एसडीएम श्री राजेन्द्र पटेल, अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री एसके अमरोदिया सहित वरिष्ट जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

निर्माण कार्य में भगवाकरण, आपत्ति के बाद निकले टाईल्स

 निर्माण कार्य में भगवाकरण, आपत्ति के बाद  निकले टाईल्स 
सागर। भाजपा शासित नगर पालिक निगम सागर द्वारा तिली रोड वकौली तिराहे पर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा स्थल पर शासकीय राशि से कराए जा रहे निर्माण कार्य का भगवाकरण कर भाजपा के झण्डे के कलर के लगवाए जा रहे टाईल्स पर युवक कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अशरफ खान द्वारा नगर निगम सागर के आयुक्त रामप्रकाश अहिरवार से सख्त आपत्ति लेने के बाद नगर निगम प्रशासन द्वारा शासकीय राशि से प्रतिमा स्थल पर भारतीय जनता पार्टी के झण्डे के कलर के लगवाए गये टाईल्स आनन-फानन में निकलवाये जा रहे हैं।          नगर निगम प्रशासन द्वारा शासकीय राशि का दुरुपयोग कर जानबूझकर निर्माण कार्य में भगवाकरण किये जाने पर युवक कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान ने कहा है कि प्रतिमा स्थल पर निर्माण कार्य हेतु जारी एस्टीमेट अनुसार ग्रेनाइट पत्थर ही लगाया जावे तथा एस्टीमेट के विपरीत कार्य कराने वाले नगर निगम के प्रशासनिक अमले एवं एजेन्सी पर कठोर कार्यवाही की जावे।इसका समर्थन करने वालों में अबरार सौदागर, अनिल कुर्मी, गोपाल तिवारी, सुरेन्द्र करोसिया, रवि उमाहिया, वीरेन्द्र चैधरी, रोहित वर्मा, धीरज खरे, राजपाल सिंह, अंकुर गुप्ता, अफजल खान, राहुल सिंह, सुरेश जाटव, आदि बड़ी संख्या में कांगे्रसजन शामिल हैं।

सोमवार, 7 अक्तूबर 2019

रेल की पटरियों पर मृत मिला भिखारी ,निकला साढे 11 लाख रुपये की संपत्ति का मालिक

 रेल की पटरियों पर मृत मिला भिखारी ,निकला साढे 11 लाख रुपये की संपत्ति का मालिक
मुंबई: मुंबई में रेल की पटरियों पर मृत मिले भिखारी की जांच पड़ताल के दौरान पुलिस को उसके पास साढ़े 11 लाख रुपये की संपत्ति होने का पता चला. एक अधिकारी ने बताया कि उसके घर से सिक्कों से भरा थैला मिला जिसमें कुल 1.75 रुपये थे जबकि 8.77 लाख रुपये की फिक्स डिपोजिट का प्रमाण पत्र और बैंक खाते में 96 हजार रूपये थे.
राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले बिरदीचंद पन्नारामजी आज़ाद (82) हार्बर कॉरिडोर पर गोवंडी और मानखुर्द स्टेशनों के बीच एक नाले के पास तिरपाल की झोपड़ी में रहते थे.
वाशी रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें शुक्रवार को सूचना मिली थी गोवंडी और मानखुर्द के बीच पटरियों पर एक व्यक्ति पड़ा हुआ है. आसपास के लोगों ने उनकी पहचान भिखारी के तौर पर की जो भीख मांगने के लिए हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेनों में नियमित रूप से यात्रा करते थे. लोगों ने हमें उसके घर का रास्ता बताया.
पुलिस को मिला ये सामान
उन्होंने बताया कि दुर्घटनावश मौत के मामले में फाइल बनाने के लिए उनके सामान की छानबीन के दौरान पुलिस को एक थैला मिला जो एक और दो रुपये के सिक्कों से भरा था. उसमें बैंक के कुछ कागजात, आधार, पैन और वरिष्ठ नागरिक कार्ड था.
अधिकारी ने बताया कि उन्होंने प्लास्टिक के थैले में सिक्के रखे हुए थे और इसे एक बैरल में रखे चार कंटेनरों के अंदर छिपा रखा था. थैले में 1.75 लाख रुपये के सिक्के थे. उनके पास दो अलग-अलग बैंकों में 8.77 लाख रुपये की एफडी थी और बैंक खाते में 96 हजार रुपये थे.

आज़ाद ने एफडी में नोमिनी अपने बेटे सुखदेव को बनाया हुआ है. वह राजस्थान के रामगढ़ का रहने वाला है. अधिकारी ने बताया कि उनके पास करीब साढ़े 11 लाख रुपये की संपत्ति है. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के जरिए उनके बेटे से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है.
(एबीपी न्यूज़)

एक साथ पूजा होती नक्षत्रों में दो देवियो माँ दुर्गा और माँ सरस्वती की, सागर के श्री सरस्वती मंदिर में

एक साथ पूजा होती नक्षत्रों में दो देवियो माँ दुर्गा और माँ सरस्वती की, सागर के श्री सरस्वती मंदिर में

सागर । नवदुर्गामहोत्सव में  बुंदेलखण्ड अंचल के सागर में  एकलोते माँ सरस्वती के एकल मंदिर में प्रतिवर्ष एक अध्याय जुड़ता है ।इतवारा बाजार स्थित सरस्वती जी के मंदिर में  मा सरस्वती की अचल प्रतिमा के दरबार मे मा दुर्गा की चल प्रतिमा विराजती है । जब दुर्गा महानवमी की अर्धरात्रि में हवनपूजन में दो नक्षत्रों उतरा आषाढ़ और पूर्वाषाढ़ के बीच दोनो देवियो की पूजा अराधाना क्षेत्रपाल के द्वारा होती है ।
यह जानकारी देते हुए इस मंदिर के पण्डित यशोवर्धन प्रभाकर चोबे ने बताया कि मध्यरात्रि में क्षेत्रपाल में स से सरस्वती देवी और श से शाकाम्बरी देवी का आव्हान कर माँ  काली का रक्षा सूत्र जनमानस को बांधा जाता है।
 पहले विराजी थी दुर्गा,फिर बना  मा सरस्वती का मंदिर
सन 1961-62 में सागर के इतवारा बाजार में मा दुर्गा की प्रतिमा को विराजमानकर दुर्गा महोत्सव शुरू किया गया था । करीब 58 साल से यह परंपरा जारी है । 
इसके बाद पूर्व सांसद मनिभाई पटेल ,रामचन्द्र भट्ट,प्रभाकर चोबे , दिनेश दीक्षित  हरि रावत, राजकुमार हर्षे  और मुहल्ला के लोगो ने यहां सन 1971 में माँ सरस्वती की आदमकद की एकल प्रतिमा स्थापाना की थी।
पिछले 50 सालों से मासरस्वती के मंदिर में विराजी मा दुर्गा के दर्शन करने श्रद्धालुओ की भीड़ उमड़ती है।

Archive