शनिवार, 2 अप्रैल 2022

1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित ★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद को दी 5.66 करोड़ की सौगातें

1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित 
★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद को दी 5.66 करोड़ की सौगातें

मालथौन। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन में आयोजित समारोह में 1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित किये। इसके साथ ही 3.72 करोड़ के निर्माण कार्याें का लोकार्पण और 1.94 करोड़ लागत के नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन स्थित जगत जननी सिद्धेश्वर धाम पहुंचकर नवरात्रि के पहले दिन मां देवी की पूजा अर्चना की। तदोपरांत बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित समारोह में 1216 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के नये स्वीकृत आवासों के अधिकार प्रमाण-पत्र सौंपे, जिनकी लागत 30.40 करोड़ रूपए है। 
मंत्री श्री सिंह ने विभिन्न स्थानों पर 1.8 करोड़ लागत के सीसी रोड नाली निर्माण, पार्क के पास 1.62 करोड़ लागत के माडल रोड निर्माण, इनडोर स्टेडियम में 56 लाख लागत के जिम निर्माण, नये पार्क में 41 लाख रूपए लागत की ट्वाय ट्रेन और प्लेटफार्म तथा इटवा के पास 5 लाख लागत के यात्री प्रतीक्षालय का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 1.94 करोड़ लागत के नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में देवी मां से प्रार्थना करते हुए शक्ति मांगी कि वे गरीबों के कल्याण हेतु अधिक से अधिक काम कर सकें। साथ ही खुरई विधानसभा क्षेत्र में सबके जीवन में समृद्धि लाने की कामना देवी मां से की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज के 1216 नये आवास को मिलाकर मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में अब तक 5176 आवास स्वीकृत हो चुके हैं। 
आज स्वीकृत आवासों की पहली किश्त इसी माह हितग्राहियों के खातों में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता से उनका वादा है कि चाहे शहर हो या गांव, हर व्यक्ति का पक्का मकान होगा। इन दो सालों में जितने आवास हमने स्वीकृत कराये हैं,, उतने कांग्रेस ने 60 सालों में नहीं बनाये। गरीबों को आवास देने के साथ ही पट्टा देने का काम भी कर रहे हैं। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन नगर परिषद् क्षेत्र में 163.96 करोड़ के निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिनमें 4 करोड़ लागत से स्टेडियम बाउण्ड्री, जिम एवं पवेलियन निर्माण, 3.50 करोड़ लागत से पार्क निर्माण, खेल उपकरण, ओपन जिम, 3.36 करोड़ लागत से शादीघर, 3.44 करोड़ लागत से गौधाम और अमारी तालाब विकास कार्य, 4.42 करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में सीसी रोड और नाली निर्माण, 2.30 करोड़ लागत से माडल रोड और शमशान घाट विकास कार्य, एक करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में सीसी रोड, डामरीकरण, नाली और पुलिया निर्माण, 3 करोड़ लागत से विभिन्न वार्डों में बाउण्ड्रीवाल निर्माण शामिल हैं। जल आवर्धन योजना के तहत 42 करोड़ की राशि स्वीकृत कराई गई है। सफाई उपकरण और अन्य सामग्री खरीदने 2.50 करोड़ रूपए स्वीकृत किये हैं। हाई मास्क और एलईडी लाइट के लिए 1.50 करोड़, ग्रीष्मकाल में नलकूप खनन और सामग्री क्रय हेतु एक करोड़, विभिन्न वार्डों में सामुदायिक भवन निर्माण हेतु 50 लाख तथा तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 25 लाख रूपए स्वीकृत किये गए हैं। 


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए मालथौन में ट्रेनिंग सेंटर शुरू किया जाएगा। साथ ही यहां शिवराज मामा की रसोई भी शुरू होगी, जिसमें गरीबों को 10 रूपए में भरपेट भोजन मिलेगा। मंत्री श्री सिंह ने निर्देश दिये कि किला मैदान में बड़ा शेड, मंदिर के सामने फव्वारा और बगीचा बनाया जाये। उन्होंने कहा कि इसी नवरात्रि में मालथौन का गौरव दिवस मनाया जाएगा। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने मालथौन के नगर परिषद बनने पर रोक लगा दी थी। मेरे पुनः मंत्री बनने पर ही नगर परिषद का गठन हो पाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी गरीबों के हित में काम नहीं किया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, संबल योजना, आयुष्मान योजना, संबल योजना, आयुष्मान योजना, फसल बीमा योजना, तीर्थ दर्शन योजना बंद कर दी गई। श्री शिवराज सिंह के पुनः मुख्यमंत्री बनने पर ये योजनाएं फिर से चालू की गई हैं। केन्द्र सरकार ने और 6 माह तक निःशुल्क गेहूं देने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना के 2 साल के बिजली बिल माफ कर दिये हैं। अकेले मालथौन में 15.87 करोड़ के बिजली बिल माफ किये गए हैं। यह भी निर्णय हुआ है कि जो किसान डिफाल्टर हुए हैं, उनका पैसा सरकार भरेगी। सरकार ने गेहूं के समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की है। 



मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्याऊ के लिए 4 वाटर कूलर स्वीकृत करते हुए एक प्याऊ सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्व सहायता समूहों को यहां भी निःशुल्क दुकाने दी जाएंगी। दिव्यांग बच्चो को 90 हजार का इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन उनकी तरफ से निःशुल्क दिया जाएगा। पिछले माह खुरई में 25 दिव्यांगों को यह वाहन दिये भी जा चुके हैं। उन्होंने मंच से चेताया कि जो भी विक्रेता राशन बांटने में गड़बड़ी करेगा, उसे सीधे जेल भेजा जाएगा। राशन वितरण के अलावा खुरई विधानसभा क्षेत्र के किसी भी विभाग से यदि कोई परेशानी हो तो इसकी शिकायत हेल्प लाइन नंबर 8929700334 पर करें। पिछले दिनों मंत्री भूपेन्द्र सिंह को मिले संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार के उपलक्ष्य में मालथौन ब्लाक के पंचायत सचिव संगठन ने उनका अभिनंदन किया। 

बच्चों के लिए मालथौन पार्क में लगाई गई टाय ट्रेन का मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया लोकार्पण , उछलकूद करते, खुशी मनाते दिखे नन्हे बच्चे
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के नवनिर्मित पार्क में बच्चों की ट्वाय ट्रेन  का हरीझंडी दिखा कर शुभारंभ किया। 41 लाख रुपए की लागत वाली इस ट्रेन में बैठकर पार्क का भ्रमण करते हुए मालथौन के बच्चों की खुशी देखते ही बन रही थी।

ट्रेन के लोकार्पण के मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि इस पार्क में बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के लिए सभी तरह की सुविधाएं निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। जिम और सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गये हैं। नर्म घास और सुंदर उद्यान से हरा भरा यह पार्क मालथौन में हमेशा आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पार्क के बेहतर रखरखाव के निर्देश दिए। कार्यक्रम में क्षेत्र के आमजन, पत्रकार बंधु, भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता, विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे। 

खुरई ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन ने मंत्री भूपेन्द्र सिंह का समारोहपूर्वक अभिनंदन किया

खुरई। नगरीयविकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यहां ग्रन मर्चेंट एसोसिएशन के व्यापारी बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि विकास ही समृद्धि का आधार है। खुरई के विकास से ही यहां समृद्धि के द्वार खुलते चले जाएंगे और इसीलिए मैं सिर्फ खुरई के विकास की हरसंभव कोशिशों में जुटा हूँ। अपने गेंहूँ के लिए विख्यात खुरई गल्ला मंडी के व्यापारी संघ ने उत्कृष्ट मंत्री अवार्ड मिलने पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का अभिनंदन समारोह यहां के नवनिर्मित आडिटोरियम में आयोजित किया।
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ये सम्मान वास्तव में मेरा नहीं आपका सम्मान है। आज जो कुछ भी मैं हूं, वो आप सबके सहयोग व आशीर्वाद से हूं। मेरा कोई भी सम्मान होता है तो वो मेरा सम्मान नहीं है खुरई के हर एक मतदाता का सम्मान है। आप सबने ये जिम्मेदारी मुझे जब से सौंपी है तभी से  लगातार मेरी कोशिश है कि कभी भी कोई कार्य मेरे द्वारा ऐसा न हो जिससे हमारे खुरई क्षेत्र के लोगों को नीचा देखना पड़े या उन्हें तकलीफ हो। 
श्री सिंह ने कहा कि आज अगर हम देखें खुरई विधानसभा क्षेत्र में तीन सिंचाई परियोजनाएं स्वीकृत हुईं । एक बीना नदी परियोजना जिसमें 73 हजार हेक्टयर में सिंचाई होगी। दूसरी बण्डा के पास उल्दन नदी परियोजना जिससे 30 हजार हेक्टयर में मालथौन और बांदरी ब्लाक के कुछ हिस्सा उसमें शामिल है। और तीसरी हनौता योजना इसमें भी साढे चार हजार हेक्टेयर में खुरई विधानसभा में सिंचाई होगी। बीना नदी परियोजना का काम जिस तेजी से चल रहा है। बांध का काम लगभग 60 से 70 प्रतिशत हो गया है। अब पाईप लाईन बिछाने का काम मोटे तौर पर बचा है। और इस बात का प्रयास कर रहा हूं कि इसको साल-दो साल में पानी को अपने खुरई में ले आएं और किसानों तक इस पानी को पहुंचा दें। हम इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। ये तीनों सिंचाई परियोजनाएं हैं इन तीनों सिंचाई परियोजनाओं से खुरई विधानसभा क्षेत्र 100 प्रतिशत इरिगेशन हो जाएगा। 
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा का एक भी गांव ऐसा नहीं होगा जहां सिंचाई नहीं होगी। एक भी गांव का खेत ऐसा नहीं होगा जहां पर नहर से पानी नहीं पहुंचेगा। बिल्कुल नई तकनीक के साथ योजना है। आने वाले समय में अगर 100 प्रतिशत सिंचित विधानसभा मध्यप्रदेश में होगी तो वो खुरई विधानसभा होगी। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, जिनेन्द्र भैया बता रहे थे कि बिना सिंचाई के भी जो उत्पादन है और जो गेंहू की क्वालिटी हमारे खुरई में है और कृषि यंत्रों के मामले में जो खुरई का नाम पूरे देश में है ये ईश्वर की कृपा है और ईश्वर ने चाहा तो खुरई विधानसभा क्षेत्र हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा और क्षेत्र में समृद्धि आएगी। उन्होंने बताया कि आज खुरई नगर के अंदर लगभग सब मिला कर, ढाई सौ से तीन सौ करोड़ के काम चल रहे हैं। मध्यप्रदेश में कई नगर निगम ऐसी होगीं जहां पर इतने के काम नहीं चल रहे होंगे जितने के काम खुरई के अंदर चल रहे हैं। चाहे वह स्वच्छता के हों चाहे विकास के हों। 

कार्यक्रम में धर्मेन्द्र सेठ, जिनेन्द्र गुरहा, प्रकाश सराफ, रामनिवास माहेश्वरी, ओमप्रकाश माहेश्वरी, कैलाशचंद मोदी, चैधरी रतनचंद, विकास समैया, अध्यक्ष व्यापारी संघ विजय गुरहा, चैधरी उदयचंद, सुनील गढ़ौला, विजय घोरट, जयनारायण घोरट, जयेश मोदी, मूरत सिंह, महेश साहू सागर, राहुल चैधरी सहित व्यापारी संघ के सदस्य, एसडीएम खुरई, सीएमओ खुरई सहित अनेक विभागों के अधिकारी गण सहित पत्रकार बंधु एवं आमजन उपस्थित थे।






SAGAR : कक्षा 5वीं व 8 वीं में विद्यार्थियों को नकल कराते पकड़ी गई शिक्षिका★ एक शिक्षिका को निलंबित करने व एक शिक्षिका की कारण बताओ नोटिस, सहायक शिक्षक की रुकी दो वेतनवृद्धि★ लापरवाही बरतने पर उच्चतर माध्यमिक शाला के प्राचार्य निलंबित

SAGAR : कक्षा 5वीं व 8 वीं में  विद्यार्थियों को नकल कराते पकड़ी गई शिक्षिका
★ एक शिक्षिका को निलंबित करने व एक शिक्षिका की कारण बताओ  नोटिस, सहायक शिक्षक की रुकी दो 
वेतनवृद्धि
★ लापरवाही बरतने पर  उच्चतर माध्यमिक शाला के प्राचार्य निलंबित

सागर । सागर के एक स्कूल में कक्षा 5 वी व 8वी की परीक्षा में एक शिक्षिका द्वारा नकल कराते पकड़े जाने का मामला सामने आया है। इसमें प्रशासन ने कार्यवाई के निःर्देश दिए है। 
संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग ने श्रीमती निर्मला मिश्रा, माध्यमिक शिक्षक, शासकीय माध्यमिक शाला कनेरादेव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है।
संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग द्वारा एक अप्रैल को प्रातः 09.40 बजे सहायक संचालक श्री आशुतोष गोस्वामी का परीक्षा केन्द्र-शासकीय माध्यमिक शाला कनेरादेव, विकासखंड एवं जिला सागर में कक्षा 5 वी एवं 8 वी की वार्षिक परीक्षा को आकस्मिक निरीक्षण करने पर पाया गया कि उक्त परीक्षा केन्द्र के परीक्षा कक्ष कमांक 1 शासकीय माध्यमिक शाला कनेरादेव के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा कराने सहायक शिक्षक श्री राजेश चौरसिया के साथ डियूटी थी। निरीक्षण में पाया गया कि आपकी मौजूदगी में शासकीय प्राथमिक शाला कनेरादेव की प्राथमिक शिक्षिका श्रीमती राजकुमारी पाठक परीक्षार्थियों को नकल करा रहे हैं। जबकि उनकी परीक्षा केन्द्र में डियूटी भी नहीं थी और वे आपकी मिलीभगत से शासकीय प्राथमिक शाला की कक्षा 5 वीं के विद्यार्थियों को नकल कराते हुए पाई गयी ।


MP : लोकायुक्त पुलिस ने रेंजर को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा , ★ सब इंस्पेक्टर से मांगे थेट्रैक्टर ट्रॉली छोड़ने के एवज में दो लाख रुपये
उक्तानुसार श्रीमती मिश्रा द्वारा कक्षा 5 वीं वार्षिक परीक्षा में डियूटी के कार्य में घोर लापरवाही एवं अनियमितता बरतते हुए म०प्र० सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के उपनियम (प) (पप) एवं (पपप) का दोषी पाया है।अतः इनके विरूद्ध म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 16 के तहत दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की शारित अधिरोपित की जाएगी। इस संबंध में आप अपना लिखित प्रतिवाद सात दिवस में समक्ष में प्रस्तुत करें। समयसीमा में एवं प्रतिवाद का उत्तर संतोषजनक प्राप्त न होने पर प्रकरण में एक पक्षीयअनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावेगी, जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व आपका होगा 



’कक्षा 5वीं एवं 8वीं वार्षिक परीक्षा में अनियमितता बरतने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही होगी’

संयुक्त संचालक लोक शिक्षण, सागर संभाग ने एक अप्रैल को सहायक संचालक श्री आशुतोष गोस्वामी के साथ शासकीय माध्यमिक शाला कनेरादेव विकासखण्ड व जिला सागर में कक्षा 5वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षा का आकस्मिक निरीक्षण करने पर विभिन्नअनियमितताएं पाई गई।
(1) परीक्षा केन्द्र के कक्ष कमांक-1 कक्षा 5वीं की परीक्षा में श्रीमती राजकुमारी पाठक प्राथमिक शिक्षक (शास. प्राथमिक शाला कनेरादेव) अनाधिकृत रूप से उपस्थित होकर विद्यार्थियों को नकल कराती हुई पाई गई। इस कक्ष में प्राथमिक शाला कनेरादेव के कक्षा 5वीं के दर्ज 27 विद्यार्थियों में से 26 विद्यार्थी उपस्थित पाए गए। श्रीमती राजकुमारी पाठक की उक्त केन्द्र में कोई ड्यूटी भी नहीं लगाई गई थी।  इसके बावजूद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर अपनी शाला के कक्षा 5वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाकर नकल कराने का कृत्य इनकी घोर अनुशासनहीनता स्वेच्छाचारिता एवं वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों का उल्लंघन कर अनियमितता बरतना दर्शाता है। इसके लिए श्रीमती राजकुमारी पाठक प्राथमिक शिक्षक को तत्काल निलंबित करने की कार्यवाही किए जाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

मंत्री गोपाल भार्गव की भक्ति ★प्राचीन खैर माता मंदिर में किया पाठ

अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करें, अन्यथा नोकरी नही करे : मंत्री भूपेन्द्र सिंह★ समीक्षा बैठक में मंत्री ने दी सख्त हिदायत

 ( 2 ) उक्त परीक्षा कक्ष कमांक-1 में ड्यूटी देने वाले सहायक शिक्षक श्री राजेश चौरसिया को अपने पदीय कर्तव्य के निर्वहन में लापरवाही बरतने एवं परीक्षा कक्ष में अन्य शिक्षक के साथ मिलीभगत कर नकल कराने के लिए दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की शास्ति अधिरोपित करने संबंधी कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये।




कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर शाहपुर प्राचार्य श्री नामदेव निलंबित’
सागर संभाग कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने शासकीय बालक उमावि विद्यालय, शाहपुर के प्राचार्य श्री आरपी नामदेव को अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कमिश्नर श्री शुक्ला ने उक्त कार्रवाई सिविल सेवा आचरण नियम के तहत की है।
निलंबन अवधि में श्री नामदेव का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री नामदेव नियम अनुसार भत्ते की पात्रता होगी।

शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने माडल स्कूल में किया 7.77 करोड़ के छात्रावास का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने माडल स्कूल में किया 7.77 करोड़ के छात्रावास का लोकार्पण

★ पं केसी शर्मा स्कूल में इंडोर स्टेडियम व मल्टी पर्पज हाल भी लोकार्पित हुए
खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने माडल स्कूल खुरई में 7.77 करोड़ लागत के सर्वसुविधायुक्त छात्रावास का लोकार्पण किया। इसके पूर्व मंत्री श्री सिंह ने पं केसी शर्मा स्कूल प्रांगण पहुंच कर एक करोड़ रु की लागत से बनाए गये मल्टी पर्पज हाल तथा 96.22 लाख की लागत से बनाए गये इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण किया।_

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों छात्रावास अलग अलग बनाए गए हैं। छात्रावास में छात्रों एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई हैं। इंडोर स्टेडियम के रूप में विद्यार्थियों को जो सौगात मिली है उसका उपयोग करके वे पढ़ें खेलें और आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में ऐसे तीन इंडोर स्टेडियम विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने स्वीकृत कराए थे। मालथौन व बांदरी में ऐसे ही इंडोर स्टेडियम बन चुके हैं,तीसरा आज लोकार्पित हुआ है। इंडोर स्टेडियम के लोकार्पण के दौरान ही उपस्थित छात्र छात्राओं की मांग पर स्टेडियम में एयरकंडीशन और बैडमिंटन के लिए वुडन फ्लोरिंग का कार्य भी मंत्री श्री सिंह ने स्वीकृत कर दिया। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी की भाजपा सरकार लगातार इस बात का प्रयास कर रही हैं, कि हमारे देश के छात्र-छात्राएं शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़े। उनको अच्छी शिक्षा मिले, शिक्षा के माध्यम से वो हमारे देश का भविष्य बने। इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी आज छात्र-छात्राओं से बर्चुअली जुड़कर परीक्षाओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं। छात्रों को अच्छे छात्र और संस्कारित छात्र बनाने निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमारे देश के अंदर जो शिक्षा नीति थी, वह पुरानी शिक्षा नीति अंग्रेजों के समय की बनाई हुई थी। श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमारी सरकार ने देश में नई शिक्षा नीति लागू की है। इस नई शिक्षा नीति से हमारे देश के छात्र-छात्राओं का भविष्य बनेगा। 

     उन्होंने कहा कि हमारे देश के बच्चों में प्रतिभा है और आज दुनिया में जितने बड़े स्थानों पर हैं, वह अधिकांश हमारे देश के बच्चे-बच्चियां हैं। हमारे देश के उन बच्चे-बच्चियों को देश में ही आगे बढ़ने का अवसर मिले और इसके लिए अनेक निर्णय सरकार के द्वारा हो रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सबसे अच्छी पढ़ाई अगर हम कर सकते हैं तो वह छात्रावास में रहकर ही हम कर सकते हैं। हमारे यहां पहले गुरूकुल व्यवस्था थी, राजा महाराजाओं के बच्चे भी जंगलों में जाकर गुरूकुल में रहकर शिक्षा का अध्ययन करते थे। और इसलिए सबसे अच्छी शिक्षा जो होती है वह छात्रावास के माध्यम से होती है। इसलिए हम और हमारी सरकार लगातार छात्रावास बनाने का काम कर रही है। हम लोगों ने यह तय किया है कि, सभी वर्गों के छात्रावास संयुक्त रूप से बनाए जाएंगे, वर्ग के हिसाब से नहीं बनाए जाएंगे जिससे छात्र-छात्राओं में सामाजिक समरसता हो।

 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारे देश के अंदर 10 लाख डाॅक्टरों के पद और 17 लाख नर्सों के पद खाली हैं। यह पद इसलिए खाली हैं, क्योंकि पहले इतने मेडीकल कालेज नहीं बनाए गए कि बच्चे वहां पर पढ़-लिखकर डाॅक्टर बन सकें और देश के अंदर जो डाक्टरों, नर्सेस की कमी को दूर किया जा सके। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी और भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अब ये तय किया है कि, हमारे देश के हर जिले में मेडीकल कालेज खोला जाएगा, नर्सिंग कालेज, इंजीनियरिंग कालेज, आईटीआई कालेज खोले जाएंगे। 
श्री सिंह ने कहा कि इनके अलावा टूरिज्म, एविएशन सहित ऐसे कई कोर्स है जिन कोर्स को पढ़ने से सीधा रोजगार मिलेगा। पर यह इतने मंहगे हैं कि हमारे यहां के बच्चे पढ़ नहीं पाते थे। इसलिए सरकार ने तय किया है कि, हमारे जा छात्र-छात्राएं हैं, जो मेडिकल कालेज में जाएंगे, आईआईटी में जाएंगे, आईआईएम में जाएंगे, जो भी उच्च शिक्षा में जाएंगे चाहे वह मेडिकल हो उसकी सारी फीस अब मध्यप्रदेश की सरकार जमा करेगी। इसलिए अब आपकों चिंता करने की जरूरत नहीं है कि, आप पढ़ेंगे तो आपकी आगे की शिक्षा का क्या होगा। वह पूरा खर्चा सरकार उठाएगी। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शासकीय मेडीकल कालेजों में भी जो फीस लगती थी। वह भी भारत सरकार ने आधी कर दी है। तो उसका भी बच्चों पर या उनके पेरेंट्स पर उसका भी भार नहीं आएगा। सरकार ने यह तय किया है, चाहे मेडीकल की पढ़ाई हो या इंजीनियरिंग की पढ़ाई हो उसको हम हिन्दी मीडियम में करेंगें। हमारे छात्र जो अंग्रेजी भाषा के कारण पिछड़ जाते थे और इस साल से इंदौर के एक मेडीकल कालेज में हिन्दी मीडियम से मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम लोगों ने मेधावी छात्र योजना के माध्यम से 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को हमारी सरकार लेपटाप देती है। शिक्षा के नए-नए कोर्स शुरू हों इसलिए हमने खुरई में कृषि महाविद्यालय प्रारंभ कराया। कृषि महाविद्यालय के माध्यम से कृषि के लिए में हमारे बच्चे आगे बढ़ सकें। खुरई के शासकीय महाविद्यालय में भी हम नए विषय ला रहे हैं। जिससे एमएससी, बीएससी सहित बांकी विषयों की शिक्षा मिल सके। पालिटेक्निक काॅलेज में भी हम नए नए विषय शुरू कर रहे हैं, पेट्रोकेमिकल विषय प्रारंभ किया है। जिससे हमारे क्षेत्र के बच्चे बीना रिफायनरी जा सकें, वहां निकल सकें। हमारे क्षेत्र के बच्चे-बच्चियां खेलकूद के क्षेत्र में भी आगे बढ़ें, संगीत के क्षेत्र में भी आगे बढ़ें, हर क्षेत्र में स्कोप है, अगर आज योग की बात करें तो पूरी दुनिया में लाखों योग शिक्षकों के पद खाली हैं। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती में 33 प्रतिशत पद बच्चियों के लिए आरक्षित होंगे। 

     मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाली बच्चियों को पांच-पांच हजार रूपए पुरस्कार स्वरूप देने की घोषणा की। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में बने इंडोर स्टेडियम की सुविधाओं की जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि, एक स्टेडियम हम और बना रहे हैं, जिसमें सभी प्रकार के खेलों की सुविधाएं होंगी। मंत्री श्री सिंह ने डोहेला महोत्सव की चर्चा करते हुए कहा कि, इस साल डोहेला महोत्सव चार दिन का हुआ था, अगले साल हम 5 दिन डोहेला महोत्सव का आयोजन करेंगे। 

       आज खुरई के अंदर चारों तरफ विकास के कार्य हो रहे हैं। स्टेडियम, स्ट्रीट लाईट, हाईमास्क लाईट सहित ऐसे अनेक कार्य हो रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, एक सीएम राईज स्कूल 38 करोड़ की लागत से बनेगा। जिसमें कम्प्यूटर लेब, शिक्षकों का केम्पस, सहित आधुनिक सुविधाएं होंगी। सीएम राइज स्कूल में आसपास के 15 किलोमीटर के बच्चे-बच्चियों को निःशुल्क बस से स्कूल लाया जाएगा। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि होशंगाबाद के एक बच्चे विकास ने ओलंपिक में भाग लिया था। उसको हमारी भाजपा सरकार ने डायरेक्टर डीएसपी बनाया है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि, अभी पिछले दिनों अहिरवार समाज की एक बच्ची जिसके दोनों पैर खराब थे, वह बच्ची पांच किलोमीटर दूर हांथ से चलाने वाली साईकिल लेकर स्कूल जाती थी। वह बच्ची हमारे पास आई, उसको हमने नब्बे हजार की तीन पहिए की स्कूटी खरीदकर दी। अब वह बच्ची खुशी-खुशी स्कूल जाती है और अपना भविष्य बना रही है।

      मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, पैसे से आप कुछ भी खरीद सकते हैं, मगर शिक्षा आपके परिश्रम और आपके टेलेंट से आती है। इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें। छात्रावास के लोकार्पण कार्यक्रम में खुरई के गणमान्य नागरिक, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं, पत्रकार बंधु, वरिष्ठ भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


नवरात्रि पर आंशिक पेयजल संकट रहेगा, एक मोटर पम्प फिर हुआ खराब

नवरात्रि पर आंशिक  पेयजल संकट रहेगा, एक मोटर पम्प फिर हुआ खराब


सागर। राजघाट पर क्लीयर वाटर पम्प हाउस में वर्तमान में दो पम्प चल रहे थे जिसमें से एक मोटर में तकनीकी खराबी आ जाने की जानकारी मिलते ही नगर निगम आयुक्त  आर पी अहिरवार ने इंजीनियरों के साथ राजघाट पहुॅचकर क्लीयर वाटर में लगे मोटरों की जानकारी ली और निर्देष दिये कि नगर में लोगों को पेयजल की परेषानी ना हो इसके लिये प्रयास किये जायें।
इस संबंध में संबंधित इंजीनियर ने बताया कि क्लीयर वाटर पम्प हाउस में दो मोटरें चल रहे थी जिसमें से एक मोटर में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण वर्तमान में केवल एक मोटर से ही पेयजल सप्लायी की जा रही है लेकिन एक मोटर जो गाजियाबाद सुधरने के लिये गई थी वह कल तक आ जायेगी और उसके आते ही उसे तत्काल फिटिंग कर दी जायेगी लेकिन इस दौरान शहर में शनिवार को आषिंक रूप से जल सप्लायी प्रभावित रहेगी।  


निगमायुक्त ने इस निरीक्षण के दौरान टाटा कंपनी के अधिकारियों को अभी तक मोटरों की फिटिंग ना कर अभी तक चालू नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देष दिये कि शीघ्रता से एक मोटर पम्प क्लीयर वाटर पम्प हाउस पर फिटिंग कराकर टेस्टिंग की जाय और उसे चालू कराये जाने के निर्देष दिये इसके साथ ही एक मोटर पम्प इंटकवेल पम्प हाउस पर जिसका कार्य कई दिनों से रूका हुआ है उसे तत्काल प्रांरभ कर एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराने के निर्देष संबंधित टाटा कंपनी के अधिकारियों को दिये।
इस निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री श्री विजय दुबे, प्र.कार्यपालन यंत्री श्री सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री श्री संजय तिवारी, टाटा कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री बलबीर यादव,  उपयंत्री श्री रामाधार तिवारी, श्री अकील खान, श्री प्रकाष राजपूत सहित टाटा एवं निगम के कर्मचारी उपस्थित थे।

स्व.सुभाष यादव जी की जयंती मनाई सेवादल कांग्रेस ने

स्व.सुभाष यादव जी की जयंती मनाई सेवादल कांग्रेस ने
सागर । कांग्रेस सेवादल परिवार ने  कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री स्व.सुभाष यादव जी का जन्मदिन मनाया। इस मौके पर पार्टी के लिए श्री यादव द्वारा किए गए कार्यों को याद किया। कार्यक्रम की शुरुआत श्री यादव के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे श्रृध्दासुमन अर्पित किये इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रामकुमार पचौरी ने श्री यादव को याद करते हुये कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में सुभाष यादव जी ने पूरे प्रदेश में काम किया है,प्रदेश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ रहे,वे क्षेत्र के नही बल्कि संपूर्ण प्रदेश के नेता थे।
सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा श्री यादव सबसे सुलझे हुए नेता थे। वे विवादों से दूर आम जनता के हित की बातें करते थे। पार्टी को मजबूती प्रदान करने में श्री यादव ने अहम भूमिका अदा की है। युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा कि श्री यादव के कार्यकाल में कांग्रेस नेताओं ने बेहतर कार्य किए।  रही है,कार्यक्रम में रामगोपाल यादव,अंकुर यादव,तरूण सैनी,अन्नू घोषी,रवि जैन समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे ।

रेलवे वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ाया

 रेलवे वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ाया 

कोटा. राजस्थान में भरतपुर के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने गुरुवार की रात बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) अजय पाल को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

जानकारी के अनुसार अजय पाल ने यह रिश्वत अपने कर्मचारी की चार्जशीट माफ करने के एवज में ली थी. मामले में एसीबी ने एक दलाल को भी गिरफ्तार किया है. एसीबी की यह कार्रवाई तड़के 3 बजे तक चलती रही. अजय पाल को आज शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

MP : शराबबंदी : सागर ,विदिशा और रीवा आदि में शराब दुकानों में तोड़फोड़ की खबरे★ पूर्व सीएम उमा भारती ने फिर दिखाए तेवर , ट्वीट किया...महिला- बेटियों की इज्जत एवं जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं इस पर शर्मिंदा भी हूं ★ BJP विधायक के पी त्रिपाठी ने किया शराब दुकान पर प्रदर्शन

एसीबी ने बताया कि भरतपुर रेलवे स्टेशन पर खानपान निरीक्षक पद पर कार्यरत हेमराज मीणा ने मंगलवार को शिकायत दी थी कि अजय पाल ने उसे 16 मार्च को एक चार्जशीट थमाई थी. इस चार्जशीट का जवाब उसने 28 मार्च को दे दिया था, लेकिन इसके बाद हिंडोन स्टेशन पर कार्यरत एक खानपान वेंडर महेश कुमार शर्मा ने फोन कर उससे कहा कि वह अजय पाल से उसकी चार्जशीट माफ करवा देगा. लेकिन इसके लिए उसे 20 हजार रुपए देने होंगे. हेमराज इस पर राजी हो गया. लेकिन इसके बाद हेमराज ने मामले की शिकायत भरतपुर एसीबी से कर दी.

वनरक्षक 10 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया,लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

SAGAR : किराए पर ट्रैक्टर लेकर धोखाधड़ी कर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया ★ कुल 17 ट्रेक्टर और एक लोडिंग वाहन जब्त , कीमत डेढ़ करोड़ रुपये

शिकायत की पुष्टि के बाद एसीबी ने अजय पाल को रंगे हाथों पकडऩे का प्लान बनाया. प्लान के मुताबिक हेमराज महेश को लेकर कोटा डीआरएम ऑफिस पहुंचा. यहां शाम करीब 7:30 बजे महेश ने हेमराज से पैसे लेकर ऑफिस में ही अजय पाल को सौंप दिए. महेश के अजय पाल को पैसे देते ही हेमराज ने एसीबी को इशारा कर दिया. इशारा मिलते ही मौके की तलाश में खड़े एसीबी के अधिकारी धड़धड़ते हुए अजय के चेंबर में घुस गए. यहां तलाशी में एसीबी को अजय की टेबल की दराज से रिश्वत के 20 हजार रुपए बरामद हो गए. रकम बरामद होते ही एसीबी ने मौके पर ही अजय पाल और महेश को गिरफ्तार कर लिया.


अधिकारियों ने बताया कि यह पूरी कार्रवाई तड़के करीब 3 बजे तक चलती रही. रात करीब 11:30 बजे तक तो अजय पाल के चेंबर में ही यह कार्रवाई चलती रही. इसके बाद अजय की घर की तलाशी ली गई. घर पर यह कार्यवाही रात करीब 2:30 बजे तक चलती रही. घर की तलाशी में एसीबी को अजय पाल के घर से नोटों के कई बंडल मिले हैं. अधिकतर नोट लिफाफों में रखे हुए थे. ऐसे में एसीबी को शक है कि यह राशि भी रिश्वत की हो सकती है. इसके अलावा अजय के घर से सोने-चांदी की ज्वेलरी भी मिली है. कुछ काले बैग में भी सामान मिला है. इसकी जांच की जा रही है

नवरात्रि : कलेक्टर, एसपी ने रानगिर धाम, टिकीटोरिया का निरीक्षण किया★नवरात्र में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश

नवरात्रि : कलेक्टर, एसपी ने रानगिर धाम, टिकीटोरिया का निरीक्षण किया

★नवरात्र में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश
 
सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नवरात्रि के साथ नव वर्ष (विक्रम संवत 2079) के अवसर पर लगने वाले मेले में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश रानगिर धाम एवं टिकीटोरिया मंदिर के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए।  इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी रहली श्री जितेंद्र पटेल, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, सीईओ राजेश पटैरिया,

एसडीओपी श्री अनुराग पाण्डेय एवं टीआई श्री रोहित मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक  सहित अन्य अधिकारियों के साथ रानगिर धाम में मां हरसिद्धि देवी एवं टिकीटोरिया में देवी मां  की पूजा अर्चना कर जिले की सुख समृद्धि एवं खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा  कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि नवरात्रि में लगने वाले मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाएं। रानगिर धाम  के संपूर्ण परिसर में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी भी की जाए। साथ ही रानगिर धाम में निकली नदी में गोताखोर, नाव एवं पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। रात्रि के समय प्रकाश की व्यवस्था भी की जावे। उन्होंने विद्युत मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति बनाए रखने हेतु आवश्यक प्रबंध किए जाएं। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे समय पुलिस व्यवस्था स्वास्थ्य की दृष्टि से डॉक्टर एवं एंबुलेंस, ऑक्सीजन एवं दवाओं के साथ मेला स्थलपर तैनात रहे। कलेक्टर श्री रानगिर धाम एवं टिकीटोरिया में मेला में दुकान लगाने वाले व्यक्तियों से चर्चा कर हर संभव मदद करने अपील की।




पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया कि  मेला परिसर में अस्थाई चौकी बनाई जा रही है, जिसमें 24 घंटे पुलिस बल मौजूद रहेगा। अस्थाई चौकी में  कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है, जिसमें सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से 24 घंटे निगरानी की जाएगी । मेला स्थल में फायर ब्रिगेड की 24 घंटे मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने आवागमन को सुगम एवं सुलभ बनाने के लिए मार्ग निर्धारित करने की भी निर्देश दिए। उन्होंने नदी में भी पुलिस गोताखोर के साथ अन्य स्थानीय गोताखोर भी तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त मात्रा बैरिकेटिंग के निर्देश दिए एवं नदी के घाटों पर सूचना बोर्ड लगान के लिए कहा।
 पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि सागर एवं रहली से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग बड़ी पार्किंग बनाएं एवं पार्किंग में कोटवारों की ड्यूटी लगाएं।

MP : शराबबंदी : सागर ,विदिशा और रीवा आदि में शराब दुकानों में तोड़फोड़ की खबरे★ पूर्व सीएम उमा भारती ने फिर दिखाए तेवर , ट्वीट किया...महिला- बेटियों की इज्जत एवं जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं इस पर शर्मिंदा भी हूं ★ BJP विधायक के पी त्रिपाठी ने किया शराब दुकान पर प्रदर्शन

MP : शराबबंदी : सागर ,विदिशा और रीवा आदि में शराब दुकानों में तोड़फोड़ की खबरे

★ पूर्व सीएम उमा भारती ने फिर दिखाए तेवर , ट्वीट किया...महिला- बेटियों की इज्जत एवं जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं इस पर शर्मिंदा भी हूं

★ BJP विधायक के पी त्रिपाठी ने किया शराब दुकान पर प्रदर्शन

भोपाल।  एमपी में शराबबंदी को लेकर मामला लगातार गर्माता जा रहा है। आज से नई  नीति के साथ शराब दुकान खुल रही है। उधर इनके खिलाफ लगातार प्रदेश के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। आज कई शराब दुकानों पर तोड़फोड़ भी हुई। सागर, विदिशा और रीवा से ऐसी खबरे सामने आई। पूर्व सीएम उमा भारती द्वारा पिछले दिनों भोपाल में एक शराब दुकान में पथराव की घटना के बाद। कई जगह उमा के इस तरीके को महिलाएं अन्जाम देते दिखी। आज फिर उमा भारती ने तवेटर पर अपने तेवर दिखाए।



उमा भारती का ट्वीट 
कल से चैत्र की नवरात्रि है यह नौ दिन नारी शक्ति की पूजा का पर्व है। आज हमने मध्य प्रदेश में नई शराब नीति लागू की है इसमें लोगों को ज्यादा शराब कैसे पिलाई जा सके, अहातों में ज्यादा शराब कैसे परोसी जा सके इस व्यवस्था को निश्चित किया है। मध्यप्रदेश में जिसका सर्वत्र नारी शक्ति द्वारा विरोध हो रहा है।
 छत्तीसगढ़ एवं दिल्ली की भारतीय जनता पार्टी की राज्य की इकाइयां इसी प्रकार की शराब की नीति के विरोध में सड़क पर उतर आए हैं।
 मैं मध्य प्रदेश की महिलाओं एवं बेटियों के साथ हूं, शराब खोरी के शिकार हो गए बेटों के लिए भी चिंतित हूं, उनकी इज्जत एवं जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं इस पर शर्मिंदा भी हूं।


सागर जिले के देवरी में महिलाओं का उग्र प्रदर्शन शराब दुकान हटाने के लिए महिलाओं  ने फेंके पत्थर की नारेबाजी




 पूर्व सीएम उमा भारती द्वारा शराबबंदी को लेकर शराब दुकान में कई गई तोड़फोड़ का असर दिखने लगा है। इससे महिलाए उत्साहित है। आज सागर जिले के देवरी में बस स्टैंड ओर देशी और अंग्रेजी शराब दुकान में महिलाओं ने घुसकर तोड़फोड़ की। दुकानदारो  ने ताले लगा लिए। पुलिस की समझाईश के बाद महिलाएं मानी। 
देवरी  बस स्टैंड स्तिथ अंग्रेजी एवं देशी शराब दुकान को हटाने के एवं खुलने वाली अंग्रेजी शराब दुकान लिए क्षेत्र की महिलाओं ने शुक्रवार को बड़ी संख्या में पहुंचकर शराब दुकान पर जमकर पथराव किया। 



महिलाओं के साथ-साथ बड़ी मात्रा में बच्चों  ने भी घटना स्थल पर पहुंचकर शराब दुकान हटाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की। विरोध कर रही महिलाओं ने कहा आगामी समय में शराब दुकान नहीं हटी तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। ये महिलाएं हाथों में तख्तियां लिए थी। महिलाओं के मुताबिकबाजार में खरीदी करने आते है तो स्टैंड पर दारुखोर परेशान करते है। 




थाना प्रभारी आशीष शर्मा ने बताया है की  घटना की पूरी  जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुचा दी है। 

भाजपा विधायक के पी त्रिपाठी ने किया प्रदर्शन

रीवा जिले के सेमरिया से भाजपा विधायक के पी त्रिपाठी और उनके समर्थकों ने आज रीवा में शराब दुकान खोलने को लेकर प्रदर्शन किया। विधायक अपने समर्थकों के साथ अंग्रेजी शराब दुकान के बाहर बैठे। इस दौरान तोड़फोड़ भी हुई। आधा दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना भी रही।मोके पर पुलिस अमल मौजूद रहा। 




गुरुवार, 31 मार्च 2022

कांग्रेस का महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन :★ महंगाई संबंधी कार्टून और नारे लिखे हुए जैकेट पहनी★ साईकिल, ट्रैक्टर, स्कूटर की आरती उतारकर जताया विरोध★ सेवादल ने जनता के साथ मिलकर गणपति भगवान को सौपा ज्ञापन

कांग्रेस का महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन :
★ महंगाई संबंधी कार्टून और नारे लिखे हुए जैकेट पहनी
★ साईकिल, ट्रैक्टर, स्कूटर की आरती उतारकर  जताया विरोध
★  सेवादल ने जनता के साथ मिलकर गणपति भगवान को सौपा ज्ञापन

सागर ।  पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल, अनाज एवं मसालों की महंगाई के खिलाफ  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे भारत में एक साथ शुरू किए गये महंगाई मुक्त भारत अभियान की शुरुआत के तहत सागर जिले में कांग्रेसियों ने व्यापक प्रदर्शन किया। कई तरह अनोखे प्रदर्शन भी हुए। जिन्होंने जनता का ध्यान आकर्षित किया।

नरयावली विधानसभा क्षेत्र में कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने किया नेतृत्व
नरयावली विधानसभा क्षेत्र में म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगवाई में की गई। जहां ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया एवं युवा कांग्रेस नरयावली के तत्वाधान में स्थानीय  मकरोनिया चौराहे पर कांग्रेसजनो ने खाली गैस सिलेण्डरों और मोटर साइकिलो को सड़क पर रखकर फूल माला पहनाकर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेवाजी करते हुए पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल,अनाज एवं मसालों की महंगाई के खिलाफ तीखा आक्रोश व्यक्त किया। महंगाई मुक्त भारत अभियान की शुरुआत कार्यक्रम में म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी, मकरोनिया ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, एन. एस. यू. आई. के पूर्व जिला अध्यक्ष अभिषेक गौर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा बुन्देला, युवा कांग्रेस नगर अध्यक्ष संजय रोहिदास ,निर्वाण सिंह आदि ने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश राय, आर.आर. पारासर, वीरेन्द्र गौतम, राजू डिस्क, अमोल  सिंह, अनिल कुर्मी, कमल जैन, डॉ. वी. एम तिवारी, मोतीलाल पटेल,सन्दीप चौधरी, पवन केशरवानी, निशांत आठिया,बबलू केशरवानी, राजेन्द्र साहनी,  रोहित वर्मा, सुभाष रोहित, वीरेन्द्र जैन, चंदन रैदास, प्रेम अहिरवार, सौरभ शुक्ला आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।
महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन।


साईकिल, ट्रैक्टर, स्कूटर की आरती उतारकर महंगाई के खिलाफ जताया विरोध
नरयावली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के तत्वाधान में अनोखा प्रदर्शन किया गया। जहां  म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी, जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष अखलेश मोनी केशरवानी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह चावड़ा आदि कांग्रेसजनो ने साईकिल, ट्रैक्टर, स्कूटर की आरती उतारकर महंगाई के खिलाफ विरोध दर्ज कराया। इस दौरान मुख्य रूप से देवेन्द्र पटैल, अशरफ खान, पुष्पेन्द्र सिंह, राकेश राय,अनिल कुर्मी, मोतीलाल पटेल, संजय सिंह,एम.आई. खान, अफजल खान, खिलान सिंह आदि मौजूद थे



गली मोहल्लों और चौक चौराहों तक पहुंचकर किया अलग-अलग तरह से प्रदर्शन
 शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने शहर के कई हिस्सों में अलग अलग तरह से ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ की शुरूआत कर जन आंदोलन का शंखनाद किया। इस संबंध में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में प्रमुख पदाधिकारियों ने तीनबत्ती स्थित कांग्रेस कार्यालय के समक्ष सांकेतिक प्रदर्शन किया।
कांग्रेस कार्यालय के पास हुए इस प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस जन महंगाई संबंधी कार्टून और नारे लिखे हुए जैकेट पहने हुए थे। कांग्रेसजनों ने रसोई गैस के सिलेंडर पर माला चढ़ाकर तथा थाली, ताली, घंटा बजाकर जोरदार नारेबाजी के साथ देश-प्रदेश में व्याप्त महंगाई की ओर ध्यान आकृष्ट कर भाजपा सरकार का विरोध किया गया। इस दौरान वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता तथा सागर संभाग के प्रभारी डॉ संदीप सबलोक प्रदेश महासचिव रमाकांत यादव सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे महिला अध्यक्ष रजिया खान ब्लॉक अध्यक्ष शरद पुरोहित गोवर्धन रैकवार दीनदयाल तिवारी भैयन पटेल साजिद राइन वसीम खान सुनील पावा आदिल राइन प्रियंका तिवारी अलीम खान शुभम उपाध्याय प्रदीप जैन कुल्फी रवि केशरी जाहिद ठेकेदार  समेत बड़ी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनों ने  महंगाई मुक्त भारत अभियान का आगाज किया।



 अध्यक्ष रेखा चौधरी ने चूल्हे पर पकोड़े तले

महंगाई मुक्त भारत अभियान के तहत कटरा बाजार में नगर निगम मार्केट के बाहर युवाओं ने गैस की बढ़ती हुई दामों के विरोध स्वरूप चूल्हे पर पकौड़े तलकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रीता चौधरी में शामिल होकर खुद ही चूल्हे पर कढ़ाई रखकर पकोड़े तले और जनता तथा सरकार को महंगी गैस का संदेश दिया।
महंगाई मुक्त भारत अभियान की आवाज के लिए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता तथा सागर संभाग की प्रभारी डॉ संदीप सबलोक ने कई युवाओं और छात्रों के साथ  गैस सिलेंडर खाने के तेल के डिब्बे दाल चावल और आटे की पूरियां तथा दोपहिया वाहन रखकर ताली और ताली बजाते हुए महंगाई का विरोध किया।सिविल लाइन चौराहे पर किया गया। यह प्रदर्शन यहां से निकलने वाले राहगीरों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बना रहा और लोग इस प्रदर्शन को रास्ते में रुक कर देखे बिना नहीं निकल सके। एनएसयूआई नेता अक्षत कोठरी के नेतृत्व में युवाओं के दल के साथ ही वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल कोठारी पूर्व पार्षद रूपनारायण तोता यादव व अजय भारद्वाज के अलावा सुजीत ठाकुर आकाश जाट तशु गौतम राहुल टुटेजा सुधांशु साहू युवराज ठाकुर देशराज यादव राहुल बाबा श्रेष्ठ साहू प्रयंकर तिवारी आदि के साथ महंगाई मुक्त भारत अभियान का आगाज किया। 
 शहर के संत रविदास वार्ड में सेवादल नेत्री रेखा ठाकुर विशाल अहिरवार आदि ने झाड़ू और बेलन के साथ महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। तुलसी नगर वार्ड में पार्षद भजन पटेल ने हाथों में पोस्टर लेकर महिलाओं के साथ प्रदर्शन किया सेवादल महिला विंग की अध्यक्ष रजिया खान ने भी महिलाओं के साथ महंगाई को जमकर कोसा महिला नेत्री महजबीन अली वार रोशनी खान ने गोपालगंज में घंटी झालर बजाकर तेल के खाली डिब्बे बजाकर महंगाई के विरोध में आवाज उठाई। काकागंज क्षेत्र में पुष्पा रैकवार द्वारका चौधरी गोवर्धन रैकवार लक्ष्मीनारायण सोनाकिया आदि ने क्षेत्रीय निवासियों के साथ गैस का सिलेंडर दो पहिया वाहन और खाली डिब्बे रखकर प्रदर्शन किया लक्ष्मीपुरा में प्रदीप जैन कुल्फी ने मोटरसाइकिल को हथेली पर रखकर वार्ड में घुमाया तथा मधुकरशाह वार्ड में महेश अहिरवार ने महिलाओं के साथ चूल्हे पर खाना पका कर महंगी गैस का संदेश दिया इसी तरह का प्रदर्शन नगर निगम मार्केट में भूरे खटीक और आदिल राय ने चूल्हे पर पकौड़े तल कर किया। बड़ा बाजार में सेवादल अध्यक्ष चिंटू कटारे ने अपने साथियों के साथ महंगाई के खिलाफ गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणेश को प्रार्थना पत्र सौंपा और महंगाई कम करने के लिए मोदी सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की। सिविल लाइन वार्ड में अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष डॉक्टर अंकलेश्वर दुबे सुनील बाबा अनिल दक्षिण अभी दो पहिया वाहन और खाली सिलेंडर के साथ प्रदर्शन किया। 



ब्लॉक क्रमांक 1 के अध्यक्ष शरद पुरोहित ने कटरा भीतर बाजार में सेवा दल के नेता विजय साहू पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष शरद राजा सेन रवि केसरवानी आदि के साथ प्रदर्शन किया। भगवान गंज में धर्मेंद्र चौधरी ने महिलाओं के साथ खाली सिलेंडर रखकर प्रदर्शन किया। सदर ब्लॉक क्रमांक 4 में ब्लॉक अध्यक्ष प्रदोष कुरैशी आनंद हेला अवधेश तोमर शैलेंद्र तोमर आदि ने गैस सिलेंडर को फूल माला पहनाकर महंगाई मुक्त भारत अभियान को शुरू किया।
                 
मंहगाई से त्रस्त होकर सेवादल ने जनता के साथ मिलकर गणपति भगवान को सौपा ज्ञापन

रोजमर्रा और दैनिक वस्तुओं की आसमान छूती हुई कीमतों से त्रस्त होकर आज शहर सेवादल परिवार ने आम जनता को लेकर रामबाग मंदिर प्रागंण स्थित भगवान गणेश मंदिर में ज्ञापन दिया।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रामकुमार पचौरी ने कहा कि हमारे लगातार विरोध के बाद सरकार के कान पर जूं तक नही रेंगती इसलिये आज प्रथम पूज्य देव गणपति के दरवार में अर्जी लगाने आये है
ईश्वर से हमारी कोई भी समस्या छिपी तो नही है, फिर भी आज इस पत्र के माध्यम से सामूहिक रूप से ईश्वर के दरवार में अर्जी लगायी है कि मंहगाई के कारण हम लोगो की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है,पेट्रोलियम पदार्थों पेट्रोल,डीजल,रसोई गैस,खाद्य तेल और भी दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमते आसमान छू रही है।


भारत सरकार और प्रदेश सरकार जो हमारे वोटों से सत्ता पर सुषोभित है, हमारी दुर्दशा को सुधारने की दशा में सरकार कोई काम नही कर रही है। थक हारकर आज हम गणपति जी के दर पर आये है कि वो सरकार को सद्बुध्दि प्रदान करे।
शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार को ईश्वर सुनने की शक्ति प्रदान करे ताकि  वो हमारी करूण पुकार सुन सके और सरकार की दृष्टि को ईश्वर तेज करे ताकि वह हमारी दुर्दशा देख सके और इस सरकार का अहंकार दूर करे। 
ज्ञापन का गणपति मंदिर के पुजारी विनोद नागार्च को प्रदान किया गया।
इस अवसर पर नितिन पचौरी,जीतेंद्र चाचोंदिया,प्रकाश यादव,सतीश जैन,रामगोपाल यादव,राहुल व्यास,अंकुर यादव,मिथुन घारू,श्रीराम,राहुल,निक्की यादव,अरविंद राजपूत,विक्की यादव,मोंटी चंदेल,संजू सेन,छुट्टन,रवि तिवारी,संतोष यादव,करन,रोहित आदि उपस्थित रहे।


SAGAR: एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स और पानी पाउच की बोरिया कराई नष्ट

SAGAR: एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स और पानी पाउच की बोरिया कराई नष्ट 
 
सागर 31 मार्च 2022 मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री राजेश राय के द्वारा बंडा नगर में खाद्य प्रतिष्ठान दीपक ट्रेडर्स पर निरीक्षण किया गया तो पाया गया कि 15 कैरेट कोल्ड ड्रिंक्स एक्सपायरी डेट की है। 22 बोरी पानी पाउच भी संग्रहित है। जिस पर निर्माण तिथिऑब्लिक पैकिंग तिथि अंकित नहीं है साथ ही साथ भारी मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स भी संग्रह है।
SAGAR : 200 किलो मिलावटी सिंघाड़ा आटा व सेंधा नमक जब्त


किताबे/ ड्रेस खरीदने अभिभावकों को बाध्य नही करे विशेष दुकान से खरीदने, स्कूल संचालक★ 5 5 दुकानो के नाम बताना पड़ेंगे कलेक्टर ने दिए निःर्देश

 कोल्ड ड्रिंक्स के दो ब्रांड के नमूने लिए गए तथा उक्त एक्सपायरी डेट की सामग्री एवं बिना पैकिंग तिथि वाले पानी पाउच मात्रा 22 बोरी नष्ट कराए गए।

SAGAR : 200 किलो मिलावटी सिंघाड़ा आटा व सेंधा नमक जब्त

SAGAR : 200 किलो  मिलावटी सिंघाड़ा आटा व सेंधा नमक जब्त

सागर 31 मार्च 2022। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला सुरक्षा खाद्य अधिकारी श्री अमरीश दुबे द्वारा नवरात्रि त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए सागर में फलाहारी खाद्य पदार्थों की जांच का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।  


जिला सुरक्षा खाद्य अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि अभियान के अंतर्गत नया बाजार स्थित अंकित अनिल एजेंसी मथुरा मल मैं जांच के दौरा दौरान संदेहास्पद सिंघाड़ा आटा व सेंधा नमक करीब 2 क्विंटल पाया गया। मौके पर नमूना लेकर के समस्त सिंघाड़ा आटा व सेंधा नमक जप्त कर लिया गया है। जिसकी कीमत लगभग 30 हजार रूपए आंकी गई है।


SAGAR : हत्या के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा

 
SAGAR : हत्या के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा
 
सागर। न्यायालय- श्रीमान द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश जिला सागर के न्यायालय ने सभी आरोपीगण दीपेश चौधरी, गुड्डू चौधरी, पप्पू उर्फ भगवानदास चौधरी एवं राजकुमार चौधरी सभी निवासी सूबेदार वार्ड, जिला सागर को धारा 302/34 भादवि में आजीवन कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड, धारा 449 भादवि में 5 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000 रूपए के अर्थदण्ड ,धारा  427 भादवि में 1 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपए के अर्थदण्ड    से दण्डित करने का आदेश दिया गया। राज्य शासन की ओर से उप-संचालक अभियोजन अनिल कुमार कटारे ने शासन का पक्ष रखा एवं सहा. जिला अभियोज अधिकारी सौरभ डिम्हा  ने प्रकरण में सहयोग किया!
(आरोपी नारायण चौधरी की विचारण के दौरान मृत्यु हो गई।)



मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि थाना कोतवाली में दिनांक 29.04.2019 को जिला अस्पताल से देहाती नालसी लाकर थाना में अभियुक्तगण के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया गया। जिसमें फरियादी ने बताया कि दिनांक 28.04.19 को
रात्रि 10.30 बजे अपने घर पर था पास मेे ही मेरा भाई रहता है उसके घर की तरफ से गाली गलौच की आवाज आई तो मैं और मेरी मां ने बाहर आकर देखा तो दीपेश चैधी और गुड्डू चैधरी हाथ में लोहे की पाईप लिये थे और मेरे भाई को गंदी-गंदी गालियां दे रहे थे । भाई ने गालियां देने से मना किया तो दोनो अभियुक्तगण ने पैर पर राड मारी। जिससे मेरा भाई जमुना जमीन पर गिर गया। मेरे भाई ने अपने बीच-बचाव मे पत्थर फेंके थे तब पत्थर दीपेश और गुड्डू को लगे। फिर मेरा भाई बचने के लिये अपने मकान पर घुस गया औ अंदर से दरवाजा लगा लिया तो दीपेश, गुड्डू गाली देते हुए जोर जोर से चिल्लाने लगे। तो नारायण दास चैधरी, राजकुमार चैघरी, पप्पू चैधरी तीनो आ गये और दरवाजे पर पत्थर ईंट मारने लगे। पंाचे अभियुक्तगण कह रहे थे आज साले को जान से खत्म करना है। और पांचो ने मिलकर दरवाजा तोड़ दिया और डंडे और ईंट पत्थर से मेरे भाई के साथ मारपीट करने लगे। राजकुमार  केंची जैसा हथियार जिसमें मेरे भाई के सिर पर मारी और खींच कर घर के बाहर पटक दिया। सारी घटना मेरी मां ने पडोसियों को बतायी थी फिर पांचो धमकी देते हुए वहां से चले गये। जमुना को आॅटो से ईलाज के लिये अस्पताल ले कर गये जहां डाॅक्टर ने बताया कि वह खत्म हो गया। उक्त घटना के संबंध में प्रकरण को पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्तगण के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।जहां अभियोजन ने महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये।



माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर सभी आरोपीगण दीपेश चौधरी,  गुड्डू चौधरी, पप्पू उर्फ भगवानदास चौधरी एवं राजकुमार चौधरी जिला सागर को धारा 302/34 भादवि में आजीवन कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड, धारा 449 भादवि में 5 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000 रूपए के अर्थदण्ड ,धारा  427 भादवि में 1 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपए के अर्थदण्ड   से दण्डित करने का आदेश दिया गया।

SAGAR : किराए पर ट्रैक्टर लेकर धोखाधड़ी कर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया ★ कुल 17 ट्रेक्टर और एक लोडिंग वाहन जब्त , कीमत डेढ़ करोड़ रुपये


SAGAR : किराए पर ट्रैक्टर लेकर धोखाधड़ी कर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया 
★ अभी तक  17 ट्रेक्टर और एक लोडिंग वाहन जब्त , कीमत डेढ़ करोड़ रुपये

सागर । पुलिस ने किराए पर ट्रैक्टर लेकर धोखाधड़ी कर बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने उनकी निशानदेही पर 17 ट्रैक्टर और एक लोडिंग वाहन जब्त किया है। वाहनों की कीमत 1 करोड़ 45 लाख रुपए आंकी गई है।
एसपी तरुण नायक ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में मामले का खुलासा किया। फरियादी रणवीर लोधी समेत अन्य 10 लोगों ने मामले में शिकायत की थी। उन्होंने बताया था कि नीरज साहू, महेंद्र गौर को किराए पर ट्रैक्टर दिए थे। 18 हजार रुपए प्रतिमाह किराए की बात पक्की हुई थी। 100 रुपए के स्टांप पर लिखापढ़ी हुई थी। आरोपियों ने कुछ महीने किराया दिया। लेकिन बाद में न तो किराया दिया और न ही वाहन लौटा रहे थे। मामले में जांच करते हुए गोपालगंज थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था।
प्रकरण में तफ्तीश करते हुए पुलिस ने आरोपी नीरज साहू निवासी कटरा बाजार और सौरभ सोनी निवासी पुरव्याऊ टौरी को गिरफ्तार किया। पूछताछ की तो उन्होंने िकराए पर लिए ट्रैक्टर अलग-अलग स्थानों पर बेचने की बात कबूली। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उक्त ट्रैक्टरों को बरामद कर लिया है। आरोपी फर्जी दस्तावेज बनाकर किराए पर लिए ट्रैक्टर बेच दिया करते थे। मामले में आरोपी महेंद्र गौर फरार है। जिसकी तलाश की जा रही है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। पूछताछ में अन्य मामलों का खुलासा हो सकता है
 

गोपालगंज थाने हुई थी शिकायत दर्ज

थाना गोपालगंज जिला सागर मे दिनांक 28.3.2022 को आवेदक रणवीर पिता गनेश लोधी उम्र 60 साल निवासी
नयाखेडा धाना सानौधा जिला सागर के द्वारा अनावेदक नीरज साहू पिता मगन साहू उम्र 35 साल निवासी कटरा बाजार थाना
कोतवाली जिला सागर एवं महेन्द्र गौर पिता राजेन्द्र गौर निवासी शाहपुर थाना सानीधा जिला सागर के द्वारा आवेदक का ट्रेक्टर किराये से लेना किराया न देना, गंदी-गंदी गालिया देना, जान से मारने की धमकी देने के संबंध में एवं इसी प्रकार की घटना अन्य 10 व्यक्तियो के साथ भी करने के आशय का एक लिखित आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जो आवेदन पत्र के मजबून से  धारा
406,294,506,34 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।




आवेदक एवं गवाहो के कथन एवं विवेचना के आधार पर पाया गया कि नीरज साह पिता मगन साह निवासी कटरा बाजार थाना कोतवाली सागर द्वारा महेन्द्र गौर पिता राजेन्द्र गौर निवासी शाहपुर थाना सानीधा जिला सागर तथा सौरभ सोनी पिता अशोक सोनी उम्र 33 साल नि. पुरव्याऊ टौरी थाना कोतवाली सागर के साथ मिलकर धोखाधडी एवं छल पूर्वक आवेदक रणवीर लोधी एवं । रमाकांत तिवारी, 2. दिनेश यादव, 3. नंदराम यादव, 4. गजेन्द्र सिंह, 5. मदन सेन, 6. चंदू यादव, 7. डोमन प्रजापति, 8.पुष्पेन्द्र सिह ठाकुर, 9. पुष्पेन्द्र लोधी, 10. जसपाल लोधी एवं अन्य लोगो सहित सागर जिले मे कई जगहो पर लोगो से किराये के नाम पर ट्रेक्टर लिये तथा ट्रेक्टर मालिको को एक या दो महिने के बाद ना ही कोई किराया दिया
और ना ही ट्रेक्टर वापिस किया, विवेचना के दौरान पाया गया कि नीरज साहू, महेन्द्र गौर एवं सौरभ सोनी द्वारा इन ट्रेक्टरी को फर्जी तरीके से अन्य लोगो को फर्जी दस्तावेज तैयार कर अवैध लाभ प्राप्त करने के लिये बेच दिया गया है। जिससे प्रकरण मे धारा 420 ताहि. का इजाफा आरोपीगणो नीरज साहू, सौरभ सोनी एवं महेन्द्र गौर के विरूद्ध किया गया है। बाद मामले मे नीरज साहू की पता तलाश की गई जिससे पूछताछ पर आज दिनाँक तक कुल 17 ट्रेक्टर एवं एक पिकअप गाडी आरोपी नीरज  साहू एवं सौरभ सोनी की निशादेही पर जप्त किये जा चुके है जिसका कुल मशरूका करीबन 01 करोड 45 लाख के लगभग है।



और भी हो सकता है खुलासा
आरोपीगणो से लगातार पूछताछ की जा रही है एवं दस्तावेजी साक्ष्यो को एकत्रित किया जा रहा है जिसमे अन्य और ट्रेक्टर जप्त होने की संभावना है, इस प्रकार संगठित रूप से आरोपीगणो द्वारा बडे स्तर पर धोखाधडी की गई है, इसके सम्बंध मे
जिले के अन्य थानो से भी आवेदकगणो की सूची अपेक्षित है । जिसके सम्बंध मे सभी थानो को सूचित किया जा चुका है।
सराहनीय कार्य:-  इसमें थाना प्रभारी
थाना गोपालगंज निरी, सतीश सिंह, उनि, नेहा गुर्जर थाना सिविल लाईन सागर, उनि, देव सिंह मरावी, का.वा.प्र.आर. 190 असार
खान, का.वा.प्र.आर. 1652 रणवीर सिंह, का वा.प्र.आर. 1275 मुकेश, प्र.आर. अमित चौबे, आर. 759 रमेश गुरू, आर. 286 प्रदीप गोस्वामी, आर. 165 विनोद, आर. 1083 अभिषेक रघुवंशी, आर. आशीष,  आर, प्रदीप शर्मा, आर. पवन ठाकुर एवं सायबर सेल की टीम का विशेष योगदान रहा।



बरामदशुदा ट्रेक्टरो की सूची : 

1). फार्मा ट्रेक नीले रंग का एक ट्रेक्टर बिना नम्बरी मय ट्राली के।
2). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी । 5 एबी 0359
3). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी । 5 एबी 44।। मय ट्राली के
4). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी । 6 एसी 5104
5). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 15 एबी 1517 मय ट्राली
6). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 15 एसी 6505 मय ट्राली
7). एएलटी पीले रंग का बिना नम्बरी ट्रेक्टर मय ट्राली के
8). आयसर कम्पनी का सिल्वर रंग का बिना नम्बरी ट्रेक्टर 485
9). आयसर कम्पनी का सिल्वर रंग का बिना नम्बरी ट्रेक्टर 380
10). ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 15 एबी 4012 मय ट्राली के
11). सोनालिका डी आई 740 नीले रंग का बिना नम्बरी ट्रेक्टर
12). पावर ट्रेक 439 नीले रंग का बिना नम्बरी ट्रेक्टर
13). स्वराज ट्रेक्टर रजि. क्रमांक एमपी 34 एए 3873 मय ट्राली
14). जान डियर 5105 हरे रंग का बिना नम्बरी मय ट्राली के
15). स्वराज 834 नीले रंग का बिना नम्बरी मय ट्राली के
16). मैसी 7235 लाल रंग का बिना नम्बरी मय ट्राली के
17). आयसर सिल्वर रंग का 548 बिना नम्बरी ट्रेक्टर
18). पिकअप रजिस्ट्रेशन क्र. एमपी 34 0914


टीकमगढ : हत्‍या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

टीकमगढ : हत्‍या के आरोपी को  आजीवन कारावास  की सजा

टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी एन०पी० पटेल ने बताया कि दिनांक 06.08.13 को शाम 7:30 बजे रानू उर्फ नरेन्द्र अपने घर से प्रसाद चढ़ाने की कहकर गया था फिर वापिस नहीं आया और काफी ढूंढने पर नहीं मिला, जिसकी सूचना दिनांक 07.08.13 को सुबह 7:30 बजे रानू उर्फ नरेन्द्र के पिता संतोष द्वारा थाना कोतवाली करने पर गुम इंसान सूचना क्रमांक 61/2013 पर लेखबद्ध की गई। मृतक की मां सुभद्रा यादव द्वारा फरियादी नरेश यादव को दिनांक 07.08.13 को सुबह करीब 7:00 बजे फोन पर मृतक नरेन्द्र की गुमशुदगी के बारे में बताया जिसके कुछ समय पश्चात् फरियादी को खुन्नी कुशवाहा निवासी ग्राम विद्या ने फोन पर बताया कि एक लड़का गरी हुई हालत में रामनगर के हरदूपुरा तिगेला के पास टीकमगढ़ दिगौड़ा रोड के किनारे पड़ा है तो वह मौके पर गया और देखा कि मृतक नरेन्द्र मरा पड़ा था, नरेन्द्र के सिर में बाईं तरफ से गोली लगकर दाहिने तरफ की कनपटी से गोली निकली है जिससे नरेन्द्र के सिर में दाहिनी कनपटी पर बड़ा सा छेद है एवं दाहिनी आंख का गटा बाहर निकला है। किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा नरेन्द्र को किसी अन्य जगह पर गोली मारकर हत्या कर हरदूपुरा तिगेला के पास भदभदा नाले के बीच रोड किनारे डाल गये हैं। फरियादी नरेश यादव की सूचना पर से पुलिस थाना दिगौडा में शून्य कायमी पर देहाती नालसी लेखबद्ध की गई तथा अकाल मृत्यु की सूचना भी लेखबद्ध की गई जो थाना कोतवाली प्रेषित किये जाने पर अपराध क्रमांक 455/2013 की प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध की एवं मर्ग क्रमांक 73/2013 धारा 174 दं.प्र. सं. पर कायम किया गया। थाना दिगौड़ा द्वारा प्रकरण में शव की पंचायत जांच की कार्यवाही कर, नक्शामौका बनाकर एवं घटनास्थल से सादा मिटटी एवं खूनआलूदा मिटटी जब्त कर कार्यवाही के दस्तावेज भी आरक्षी केंद्र कोतवाली टीकमगढ़ को प्रेषित किये एवं मृतक का शव परीक्षण करने हेतु आवेदन भी भरकर शव परीक्षण हेतु जिला अस्पताल टीकमगढ़ प्रेषित किया जहां मृतक के शव का परीक्षण किया। प्रकरण में सायबर सेल के माध्‍यम से मृतक के मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल्‍स प्राप्‍त की गई। प्रकरण में आरोपीगण को गिरफ्तार कर संपूर्ण अनुसंधान उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय में प्रस्‍तुत किया गया। माननीय न्यायालय टीकमगढ़ द्वारा मामले में संपूर्ण विचारण पश्‍चात् आयी अभियोजन साक्ष्‍य के आधार पर हत्या के आरोपीगण लालू उर्फ अनिल यादव एवं मलखान सिंह यादव को धारा 302/34 भादवि में आजीवन कारावास एवं 5000-5000/- (पांच-पांच हजार रूपये) के अर्थदण्‍ड, धारा 201/34 भादवि में 03 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000/-(पांच हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड तथा धारा आयुध अधिनियम की धारा 25(1-ख)(क) में 01 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000/- रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री प्रत्‍युष पाठक, अपर लोक अभियोजक द्वारा की गई।

किताबे/ ड्रेस खरीदने अभिभावकों को बाध्य नही करे विशेष दुकान से खरीदने, स्कूल संचालक★ 5 5 दुकानो के नाम बताना पड़ेंगे कलेक्टर ने दिए निःर्देश

किताबे/ ड्रेस खरीदने अभिभावकों को बाध्य नही करे विशेष दुकान से खरीदने, स्कूल संचालक

★ 5 5 दुकानो के नाम बताना पड़ेंगे कलेक्टर ने दिए  निःर्देश

सागर ।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने शैक्षणिक संस्था प्रमुखों को निर्देष दिए हैं कि विद्यार्थी, अभिभावक को पुस्तकें एवं शाला गणवेश किसी विशेष दुकान से क्रय करने हेतु बाध्य न करें। उन्होंने
जिले के सभी अशासकीय मान्यता प्राप्त स्कूल ( मा.शि.मं. / सी.बी.एस.ई. / आई.सी.एस.सी. ) को आदेशित किया है कि वे अपने विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिये उपयोग में आने वाली पुस्तकें विद्यालय के सूचना पटल पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करेंगे ।

कलेक्टर के निर्देष के बाद संस्था प्रमुख किसी भी विद्यार्थी / अभिभावक को पुस्तकें एवं शाला गणवेश किसी विशेष दुकान से क्रय करने हेतु बाध्य नहीं करेंगे । पुस्तकें एवं शाला गणवेश उपलब्ध कराने वाली कम से कम 5-5 दुकानों के नाम विद्यालय के सूचना पटल पर सुवाच्य एवं स्पष्ट रूप से अंकित किये जायेंगे।  
मंगल ग्रह का 8 अप्रेल से होगा परिवर्तन, जाने क्या असर पड़ेगा राशियों पर★ पण्डित अनिल पांडेय

कांग्रेस का महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन :★ महंगाई संबंधी कार्टून और नारे लिखे हुए जैकेट पहनी★ साईकिल, ट्रैक्टर, स्कूटर की आरती उतारकर जताया विरोध★ सेवादल ने जनता के साथ मिलकर गणपति भगवान को सौपा ज्ञापन
सागर जिले के सभी पुस्तक विक्रेताओं को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी अभिभावक को इस बात के लिये बाध्य नहीं करेंगे कि पुस्तक का पूरा सेट ही लेना पड़ेगा। जिस अभिभावक को जितनी पुस्तक / कॉपी चाहिए, उसे उतनी ही दी जावें । पुस्तकों के साथ कॉपी , पेन , कवर लेने के लिए बाध्य नहीं किया
जाये। उपरोक्त के संबंध में सभी विद्यालय को जिला शिक्षा अधिकारी सागर को 03 दिवस में विद्यालय में उपयोग होने वाली पुस्तकों की सूची तथा कक्षावार ली जाने वाली फीस का विवरण जमा करना होगी। उक्त अनुकम में , किसी पुस्तक विक्रेता अथवा विद्यालय के संस्था प्रमुख की कोई शिकायत प्राप्त होती हैं तो संबंधित के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जावेगी ।



जिलाप्रषासन की जानकारी में आया कि अशासकीय मान्यता प्राप्त स्कूल ( मा . शि.मं. / सी.बी. एस.ई. / आई.सी.एस.सी. ) द्वारा अपने विद्यालय के छात्र - छात्राओं को उपयोग में आने वाली गणवेश / पुस्तकें , किसी प्रकाशक विशेष की एवं दुकान विशेष से क्रय करने हेतु बाध्य किया जा रहा हैं। साथ ही अभिभावकों से मनमाफिक शुल्क वसूल किया जा रहा है। । पुस्तक विक्रेता दुकान संचालकों के द्वारा अभिभावकों को पुस्तकों का पूरा सेट तथा उसके साथ कॉपी, कवर, पेन इत्यादि लेने हेतु बाध्य कर रहे है।

आम आदमी पार्टी ने सीएम केजरीवाल के घर हुए हमले का किया विरोध ★ राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

आम आदमी पार्टी ने सीएम केजरीवाल के घर हुए हमले का किया विरोध 
★ राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 

सागर । आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर हुए हमले का जबरदस्त विरोध करते हुए प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है जिसमें मांग की गई कि दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक श्री अरविंद केजरीवाल के निवास पर भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में भाजपा के लोगो द्वारा आतंक फैलाने , तोड़फोड़ करने एवं संभवता श्री अरविंद जी हत्या की साजिश की रिहर्सल करने की उच्च स्तरीय जांच , पुलिस एवं भारत सरकार के गृह मंत्रालय की भूमिका की जांच तथा दोषियों पर आपराधिक मामले दर्ज किया जाए ।
 मीडिया को जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन ने बताया कि दिल्ली के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अरविंद जी के घर करायी गयी तोड़फोड़ निंदनीय तथा आपराधिक कृत्य है साथ मे पूरे प्रकरण में भारत सरकार का गृहमंत्रालय तथा दिल्ली पुलिस की भूमिका संदेहास्पद है क्योंकि मुख्यमंत्री के घर पर दिन दहाड़े तोड़फोड़ हो जाना उनकी सुरक्षा में  साजिस भरी चूक है।सारे प्रकरण की न्यायिक जांच होना चाहिये तथा दोषियों पर कड़ी कार्यवाही होना चाहिये। उन्होंने यह भी बताया कि आप की पंजाब जीत और पूरे देश मे बढ़ती लोकप्रियता से भाजपा बोखला गयी है और अरविंद जी को शारीरिक क्षति पहुचाना चाहती है।




 ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति ने कहा कि दिनांक 30/3/2022 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के निवास पर भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में कुछ भाजपा के लोग अबैध जमाव के रूप में एकत्रित हुए और पुलिस की उपस्थिति में या अप्रत्यक्ष मूक सहमति से अबैध तरीके से मुख्यमंत्री जी के निवास के गेट पर पहुंचकर वहाँ लगे बैरियर,सीसीटीवी कैमरों लाइट को तोड़  दिया साथ ही गेट को तोड़ने का प्रयास किया जब गेट नहीं टूटा तो उस पर रंग या पेंट फेंका और आतंक तथा दहसत का माहौल निर्मित किया। इस प्रकार आरोपियों ने आपराधिक कृत्य किया है साथ ही शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है जिसकी उच्च स्तरीय जांच जरूरी है।
      शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार ने कहा कि तेजस्वी के नेतृत्व में  जिस प्रकार से  मुख्यमंत्री निवास पर गुंडा-गिर्दी और तोड़फोड़ की गयी की गई साथ ही सीसीटीवी कैमरे तोड़े गये उससे शंका ही न विश्वास होता है कि अरविंद जी की देश मे बढ़ती लोकप्रियता से भाजपा घबरा गयी है और अरविंद जी की हत्या की साज़िश रची जा रही है या हत्या की पूर्व रिहर्सल हेतु सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन किया गया है इसीलिये सीसीटीवी कैमरे भी तोड़े गए।



इस दौरान मुख्य रूप से अमर चौधरी गौरीशंकर चढ़ार , संजय गुप्ता एडवोकेट , मनोज पटेल , राम चढ़ार , अखिलेश जैन , दीपक अहिरवार , धीरेंद्र अहिरवार , खुमान अहिरवार , प्रवीण अहिरवार , महेंद्र अहिरवार , नामदेव , माधव अहिरवार , राजू नागर , सतीश खत्री , मनोज पटेल , अभिषेक ठाकुर , अभिषेक चौरसिया , लक्ष्मीकांत राज ,एड ब्रजेन्द्र सिंह  भगवानदास रैकवार , अजीत जैन , विपिन कुर्मी,शिवा,आदेश जैन , बदन अहिरवार सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे ।


बुधवार, 30 मार्च 2022

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी और नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के मध्य प्रश‍िक्षण हेतु अनुबंध हस्ताक्षरित★ कार्मिकों को गुणवत्तापूर्ण प्रश‍िक्षण मिलेगा

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी और नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के मध्य प्रश‍िक्षण हेतु अनुबंध हस्ताक्षरित
★ कार्मिकों को गुणवत्तापूर्ण प्रश‍िक्षण मिलेगा

जबलपुर, 30 मार्च। मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड एवं राष्‍ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्‍ठान (नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट-एनपीटीआई)  के मध्‍य पावर जनरेटिंग कंपनी के कार्मिकों के प्रशिक्षण हेतु एक दीर्घकालीन प्रशिक्षण अनुबंध आज मुख्यालय शक्तिभवन में हस्ताक्षरित किया गया। इस अनुबंध के तहत नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के कार्मिकों को विभि‍न्न तकनीकी व प्रबंधकीय विषयों पर प्रश‍िक्षण प्रदान किया जाएगा। अनुबंध हस्ताक्षर के समय मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचानक श्री मनजीत सिंह, डायरेक्टर कॉमर्श‍ियल श्री प्रतीश कुमार दुबे, मुख्य अभ‍ियंता मानव संसाधन व प्रशासन श्री एस. पी. तिवारी, नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक श्री संजय डी. पाट‍िल उपस्थि‍त थे।



पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनजीत सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कंपनी के इस प्रयास से कार्मिक कम व्यय पर अध‍िक गुणवत्तापूर्ण प्रश‍िक्षण प्राप्त कर सकेंगे। पावर जनरेटिंग कंपनी व नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के मध्य हुए अनुबंध के अनुसार ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के देश में स्थि‍त दस संस्थानों द्वारा ऑफलाइन एवं ऑनलाइन पद्धति से प्रश‍िक्षण दिया जाएगा।


एमपी ट्रांस्को के स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर के डाटा से बनेगा पावर सेक्टर के लिए उपयोगी साफ्टवेयर★ देश के नामी बिजली विशेषज्ञों ने किया लोड डिस्पेच सेंटर का दौरा

एमपी ट्रांस्को के स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर के डाटा से बनेगा पावर सेक्टर के लिए उपयोगी साफ्टवेयर
★ देश के नामी बिजली विशेषज्ञों ने किया लोड डिस्पेच सेंटर का दौरा

जबलपुर, 30 मार्च। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर जबलपुर के डाटा से पावर सेक्टर के लिए एक बेहद उपयोगी साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। यह साफ्टवेयर आईआईटी इंदौर की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रोफेसर डा. तृप्ति जैन तैयार कर रही हैं, जिसमें मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी सहयोग करेगी। इस सिलसिले में उन्होंने गत दिवस स्टेट लोड डिस्पेंच सेंटर जबलपुर का दौरा कर इस सेंटर में संधारित किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के डाटा एवं कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। 


इस साफ्टवेयर के लिए ट्रांसको अपने लोड डिस्पेच सेंटर जबलपुर में संधारित हो रहे पीएमयू (फेसर मेजरमेंट यूनिट) का डाटा आईआईटी इंदौर के विशेषज्ञ को अध्ययन के लिए उपलब्ध कराएगा। इस दौरे के समय पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मुख्य अभियंता मानव संसाधन व प्रशासन संदीप गायकवाड़ व लोड डिस्पेच सेंटर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आर. ए. शर्मा उपस्थि‍त थे। आर. ए. शर्मा ने बताया कि पीएमयू (फेसर मेजरमेंट यूनिट) से ट्रांसमिशन सिस्टम की मॉनिटरिंग और उसका विश्लेषण किया जाता है। ये सिस्टम वर्तमान में क्रियाशील स्काडा सिस्टम से भी 200 गुना ज्यादा तेज है। यह सिस्टम पूरे प्रदेश के पावर सिस्टम का रियल टाइम डाटा एक सेंटर में उपलब्ध करवाता है। यहां इलेक्ट्रिकल सिस्टम के सभी पैरामीटर समाहित रहते है, जिससे रियल टाइम में सब स्टेशनों के उपकरणों व अति उच्चदाब लाइनों के पैरामीटर आप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से हाई स्पीड में उपलब्ध होते हैं। यह प्रक्र‍िया सिस्टम की मानिटरिंग और बचाव में बेहद उपयोगी हैं। इन सभी विभिन्न प्रकार के डाटा का अध्ययन कर डा. तृप्ति जैन पावर सेक्टर के आपरेशन हेतु साफ्टवेयर तैयार करेंगी। उनका यह प्रयास सफल होने पर पूरे भारत वर्ष के पावर सेक्टर को मदद मिलेगी। एनआईटी अगरतला के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसियेट प्रोफेसर डा. अरविंद कुमार जैन भी इस प्रोजेक्ट में उनके साथ संबद्ध हैं। 



2.62 प्रतिशत पारेषण हानि सुन अचंभित रह गये विशेषज्ञ
आईआईटी इंदौर व एनआईटी अगरतला के विशेषज्ञों को जब इस बात की जानकारी मिली कि एमपी ट्रांस्को की पारेषण हानि 2.62 प्रतिशत है, तो वे आश्चर्यचकित रह गए। उल्लेखनीय है कि एमपी ट्रांस्को की पारेषण हानि मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग की गाइडलाइन की अधिकतम पारेषण हानि सीमा से भी बहुत कम है। दोनों विशेषज्ञों ने कहा कि वे अभी भी विद्यार्थियों को 10 प्रतिशत पारेषण हानि ही पढ़ाते हैं, लेकिन अब वे इसे एमपी ट्रांस्को का उदाहरण देकर पढ़ाएंगे कि सही दिशा में किए प्रयासों से पारेषण हानि को इतना कम भी किया जा सकता है।

डॉ गौर विवि: में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा बढ़ाने के लिए गौर यूथ फोरम दिया ज्ञापन

डॉ गौर विवि:  में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा बढ़ाने के लिए गौर यूथ फोरम दिया ज्ञापन

सागर। डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय  विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा को बढ़ाने के लिए गौर यूथ फोरम  ने विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन दिया। जिसे प्रतिहस्तक प्रो गिरीष मोहन दुबे ने स्वीकार किया  l  फोरम ने बताया कि विभिन कक्षाओं के विद्यार्थियों  ने बताया कि उनके हाल ही में मिड वन  एग्जाम हुए हैं ,अभी मिड टू एग्जाम चल रहे हैं और प्रशासन ने  तुरंत  ही एंड सैम एग्जाम( मुख्य परीक्षा ) की तिथि घोषित कर दी है। जिसको लेकर सभी विद्यार्थी असंतुष्ट हैं! 
फोरम के विवि महामंत्री अक्षत जैन ने बताया कि विवि में प्रवेश फरवरी माह तक होते रहे हैं फिर तुरंत परीक्षा विद्यार्थियों के हित में नहीं है , अभी कन्वोकेशन भी होना है अतः परीक्षायें एक माह बढ़ायी जावेंl आज प्रमुख रूप से सिद्धार्थ शुक्ला , यश चौबे ,सौरभ सिंह, राजेश्वरी लोधी , शैंकी बुंदेला, ओम तिवारी, तरुण प्रजापति, कंचन लोधी , प्रियंका चौबे,  उपस्थित रहें।

भूपेंद्र सिंह मुहासा कांग्रेस की डिजिटल मेंबरशिप कमेटी में राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर बनाए गए

भूपेंद्र सिंह मुहासा कांग्रेस की डिजिटल मेंबरशिप कमेटी में राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर बनाए गए
 सागर।  कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति में सागर के युवा नेता भूपेंद्र सिंह मुहासा को गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी  ने पार्टी की डिजिटल मेंबरशिप कमेटी में नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया है। कुल दो सदस्यों वाली इस कमेटी के प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रभारी महासचिव श्री केसी वेणुगोपाल तथा चेयरमैन के राजू हैं।
 कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी , उपाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे ,प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे श्रीमती किरण मिश्रा चक्रेश सिंघई पप्पू गुप्ता रामकुमार पचौरी ब्लॉक अध्यक्ष शरद पुरोहित  सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, महिला कांग्रेस की सैयद महजबीन अली, गोवर्धन रैकवार प्रवक्तागण लक्ष्मीनारायन सोनाकिया आशीष ज्योतिषी भईयन पटेल ताहिर खान डॉ सीबी तिवारी लीलाधर सूर्यवंशी जमना प्रसाद सोनी हनीफ ठेकेदार रूपनारायण तोता यादव नाथूराम चौधरी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भूपेंद्र सिंह मोहासा को अपनी बधाई दी है। 

अखिल भारतीय सोनी समाज परिचय एवं विराट विवाह महामहोत्सव का प्रथम आयोजन सम्पन्न, 13 - 14 अप्रेल को होगा अगला सम्मेलन

अखिल भारतीय सोनी समाज परिचय एवं विराट विवाह महामहोत्सव का प्रथम आयोजन सम्पन्न, 13 - 14 अप्रेल को होगा अगला सम्मेलन
सागर। सरस्वती मैरिज गार्डन सागर में श्री अयोध्यावासी सोनी समाज सागर के तत्वावधान में  अखिल भारतीय सोनी समाज परिचय महाकुंभ एवं विराट विवाह महामहोत्सव ( जिसमें सोनी समाज के सभी वर्ग सादर आमंत्रित हैं ) का प्रथम परिचय सम्मेलन समाज की एकता एवं समाज के प्रति समर्पण की भावना से सम्पन्न हुआ। आयोजन  उम्मीद से ज्यादा सफल रहा। समिति की ओर से सभी व्यवस्थाएं न8शुल्क रखी गई थी। जिसमें उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र , राजस्थान , गुजरात , दिल्ली  , छत्तीसगढ़ सहित प्रदेश के 43 नगरों से लगभग १० से १२ हजार स्वजातीय बंधुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । इस अवसर पर  युवक -युवतियों ने मंच से परिचय दिया। वही कुछ वैवाहिक सम्बन्ध मोके पर  ही तय हुए। 


सफल आयोजन के लिए समिति की ओर से आभार  व्यक्त किया। समिति ने  समाज के सभी सम्माननीय बुजुर्गो  की कृपापूर्ण सन्निधि व युवा वर्ग  एवं समिति के सदस्यों की अभूतपूर्व सहभागिता ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका पर आभार जताया। अगला परिचय 13 व 14 अप्रेल को होगाऔर 15 अप्रेल को शादी होंगी।

Archive

Adsense