बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : नगर निगम परिषद का साधारण सम्मेलन ▪️ 1 अप्रैल 2023 से नगर निगम क्षेत्र पशु विचरण मुक्त क्षेत्र घोषित▪️ कुछ मुद्दों पर जमकर बहस▪️पार्षदो का मोबाइल भत्ता हुआ 300 रुपए

SAGAR : नगर निगम परिषद का साधारण सम्मेलन 
▪️ 1 अप्रैल 2023 से नगर निगम क्षेत्र पशु विचरण मुक्त क्षेत्र घोषित

▪️ कुछ मुद्दों पर जमकर बहस

▪️पार्षदो का मोबाइल भत्ता  हुआ 300 रुपए

सागर,17 मार्च 2023: नगर निगम परिषद का साधारण सम्मेलन निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ,निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी एवं पार्षदों की उपस्थिति में निगम सभाकक्ष में आयोजित किया गया। बैठक में कुछ मुद्दों पर जानकर बहस हुई। 


टाटा प्रोजेक्ट को लेकर पार्षदों में नाराजगी

 पार्षदों ने शहर मैं पाइप लाइनों के लीकेज मरम्मत के कार्य पर चर्चा की और निर्णय लिया गया कि 1 माह के भीतर शहर की पाइप लाइनों में लीकेज को बंद कराया जाए ।
इसी प्रकार माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के संबंध में निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने कहा कि नगर निगम द्वारा क्या तैयारी की गई है इस संबंध में योजना प्रभारी ने बताया कि महिला बाल विकास के कर्मचारियों के साथ निगम के वार्ड कर संग्राहक  भी साथ रहेंगे निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने कहा कि निगम के जो भी अधिकारी कर्मचारी इस कार्य में संलग्न किए जा रहे हैं उनकी सूची 25 मार्च तक वार्ड पार्षदों को उपलब्ध कराई जाए। टाटा प्रोजेक्ट के संबंध में निर्णय लिया गया कि अगर अगली निगम परिषद की बैठक के पूर्व टाटा  प्रोजेक्ट का कार्य नहीं हुआ तथा एजेंसी सही कार्य नहीं कर रही है तो उसके लिए एमपी यूडीसी एवं टी सी कि अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हुए उन पर कार्यवाही हेतु परिषद से प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा जाएगा।

 इस संबंध में नेता प्रतिपक्ष बब्बू यादव ने कहा कि टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी केवल आश्वासन देते हैं। पार्षद शैलेश केशरवानी ने कहा कि टाटा अपने कार्य को पूर्ण करने का समय निश्चित करें और कार्य में तेजी लाए। पार्षद शैलेंद्र ठाकुर ने कहा कि टाटा कंपनी का काम चिंताजनक है और इनके पास पहाड़ी क्षेत्र में लाइन बिछाने की कोई कार्य योजना नहीं है यह हमेशा परिषद में झूठ बोलते हैं। पार्षद याकृति जड़िया ने कहा कि वार्ड में जो गली छूट गई है वहां पाइप लाइन बिछाने का कार्य अभी तक नहीं किया है पार्सल अनूप उर्मिल ने कहा कि शनिचरी वार्ड से 10 बार डर लगे है लेकिन इनकी अधिकारियों के पास वार्ड कीस्पष्ट जानकारी नहीं है पार्षद मेघा दुबे ने कहा कि टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी कब तक कार्य पूर्ण करेंगे यह लिखकर दें।

पीएम आवास कनेरा देव दिसंबर में पूरी करे

बैठक में मध्यभारत टेलीकाम इन्फ्रा.भोपाल द्वारा वर्कचार्ट अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कनेरादेव स्थल पर दिनांक 31.12.2023 तक कार्य पूर्ण करने का पत्र प्रस्तुत किया है। चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि 30 अप्रैल 2023 तक कार्य की समयावधि इस शर्त पर बढ़ायी जाती है कि 30 अप्रैल तक कनेरादेव में 468 आवासों को तैयार करके देंगे जिनमें बिजली,पानी आदि सभी सुविधायें उपलब्ध होंगी। परिषद द्वारा इस सड़क पर स्वीकृति प्रदान की गई की अगर कार्य में लेटलतीफी  की गई तो पेनल्टी लगाई जाएगी।


 डी.डी.काम्पलेक्स की दुकानों एवं निगम स्टेडियम की दुकान नं. 44 एवं 46 की के आवंटन हेतु प्राप्त निविदाओं हेतु नियमानुसार स्वीकृति प्रदान की । निगम आधिपत्य की दुकानों को अचल संपत्ति अंतरण नियम 2016 संशोधित नियम 4 मई 2021 के अनुसार लीज वृद्घि एवं किराया वृद्वि किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई । म.प्र.साहूकार (संशोधन विधेयक 2017) अनुसार कार्यवाही करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।

भत्ता  बढ़ाया गया
 महापौर जी द्वारा गणतंत्र दिवस पर की गई घोषणा अनुसार अधिकारी / कर्मचाारियों को 500/- रूपये मेडीकल भत्ता में वृद्वि किये जाने एवं पार्षदों को मोबाईल भत्ते में रू. 300/- रूपये की वृद्वि किये जाने हेतु परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। म.प्र.शासन के आदेश अनुसार शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर में सातवें वेतनमान में जनवरी 2023 से निगम में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों को 4 प्रतिशत की मंहगाई भत्ता दिये जाने  एवं शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर में छठवें वेतनमान में जनवरी 2023 से 9 प्रतिशत की वृद्वि की एमआईसी द्वारा की गई पुष्टि उपरांत परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। ग्राम रतौना में डेयरी व्यवस्थापन किया जाना है।

रतोना डेयरी प्लाट आवंटन की राशि तय

ग्राम रतौना में डेयरी व्यवस्थापन किया जाना है, डेयरी मालिकों की सुविधा एवं जनहित में प्लाट आवंटन हेतु रू. 50,000/- से अधिक की राशि होने पर दो समान किश्तों में जमा कराये जाने की स्वीकृति एवं 10 हजार या उससे अधिक की राषि को भी दो समान किष्तों में लिये जाने हेतु की एमआईसी द्वारा पुष्टि की गई। इस संबंध में चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि जो डेयरी संचालक पंजीयन कराने से छूट गए हैं उनका पंजीयन किया जाए। इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने बताया कि पूर्व में किए गए सर्वे में 363 डेरी संचालक थे इसलिए रतौना में 392 प्लाट काटे गए हैं। नगर निगम द्वारा डेयरी संचालकों को पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर प्लाट आवंटन हेतु एमआईसी द्वारा निर्णय लिया गया था अभी तक 101 डेयरी संचालकों द्वारा प्लाट आवंटन हेतु राशि जमा की गई है स्थल पर जानवरों की सुरक्षा हेतु चेंन फेंसिंग कराई गई है साथ ही बाकी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही ।

 महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने बताया कि डेयरी संचालकों की सुविधा हेतु माननीय नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह जी डेयरी संचालकों से शीघ्र चर्चा करेंगे और उनके लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है इसलिए उन्होंने रू. 10 करोड़ की राशि अतिरिक्त शासन द्वारा स्वीकृत करा दी है इस राशि से सड़क का निर्माण चार बोरिंग, एक पानी की टंकी, एचपी लाइन सहित अन्य आवश्यक कार्य किए जाएंगे।

शौचालयों के संचालन / संधारण की सीमा बढ़ाने पर बहस

 सुलभ इंटरनेशनल भोपाल के द्वारा निगम क्षेत्र में 17 शौचालयों के संचालन / संधारण कार्य की दरों में वृद्वि करने हेतु गठित समिति के प्रतिवेदन अनुसार पूर्व की दरों में 30 प्रतिशत वृद्वि इस शर्त पर दी गई कि पार्षद की अनुशंसा उपरांत ही बिल का भुगतान किया जाए तथा सूबेदार, सूबेदार भरका एवं बड़ा करीला शौचालयों के संचालन / संधारण के कार्य की अवधि बढ़ाने की एमआईसी द्वारा सहमति प्रदान की गई।परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
निगम क्षेत्र में संचालित 8 शौचालयों के संचालन / संधारण कार्य के लिये आफर आमंत्रित किये गये थे जिसमें आध्या कन्सट्रक्शन की न्यूनतम दर प्राप्त हुई थी, निविदा समिति के प्रतिवेदन एवं निगोशियेशन में प्रस्तुत दर रू. 10,850/- के स्थान पर रू. 8900/- प्राप्त हुई। कार्य अत्यावश्यक सेवाओं से संबंधित होने से निगोशियेशन उपरांत स्वीकृति प्रदान की गई जिसकी एमआईसी द्वारा पुष्टि की गई  निगम परिषद द्वारा 1 वर्श की अवधि बढाये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई ।।इसको लेकर  बहस भी हुई। 

आदर्श कार्मिक संरचना के अनुसार नगर निगम में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाये जाने के संबंध में चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि जनसंख्या के मान से कर्मचारियों की पद संख्या बढ़ाने हेतु शासन को पत्र भेजे जाने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।

पशु विचरण मुक्त क्षेत्र घोषित

1 अप्रैल 2023 से नगर निगम क्षेत्र को पशु विचरण मुक्त क्षेत्र घोषित करने का निर्णय लिया गया जिसके तहत 1 अप्रैल 2023 से नगर निगम सीमा क्षेत्र में पशु विचरण करते पाए जाने पर संबंधित पशुपालक पर आवश्यक कार्यवाही की जावेगी। 
किराया बढ़ाने बनी कमेटी
निगम स्वामित्व की दुकानों के किराए में सर्वसम्मति से वृद्धि की गई इस संबंध में निगम अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व परिषदों द्वारा समय-समय पर दुकानों के संबंध में लिए गए निर्णय की समीक्षा हेतु 5 सदस्यीय पार्षदों की समिति गठित की जाती है जो समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
पार्षदों ने दिये सुझाव:-   मेघा दुबे ने कहा कि नवरात्रि  प्रारंभ होने के पूर्व शहर के मुख्य मार्गों और मंदिरों तथा गलियों में प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करायें।  निगम अध्यक्ष ने इस संबंध में निर्देश दिए कि वार्डो में जहां भी विद्युत सुधार कार्य हेतु गेंग जाती है तो पहले वह संबंधित वार्ड के पार्षद से चर्चा कर लें और गैंग प्रातः ठीक समय पर काम पर पहुंच जाएं इसकी व्यवस्था प्रकाश  प्रभारी करें। पार्षद रानी अहिरवार के सुझाव पर अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने निर्देश दिए कि वार्ड में काम करने वाले सफाई दरोगा वार्ड पार्षद से प्रतिदिन संपर्क करें ताकि उनके सुझाव अनुसार कार्य हो सकें। पार्षद शैलेंद्र ठाकुर ने सुझाव दिया कि वार्डो में जाने वाली लाईटें गेंगोे का क्रास चेक किया जाय।
पार्षद श्री नीरज कोरी ने कहा कि श्मशान घाट में ठीक तरह से सफाई कराने एवं गोला कुंआ के पास अतिक्रमण हटाने का सुझाव दिया। पार्शद श्री षिवषंकर यादव ने कहा कि गौर नगर वार्ड में सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाए जाय। इस संबंध में निगम अध्यक्ष ने व्यवस्था दी कि सफाई मित्रों की कमी की समस्या का निराकरण करना है इसलिए 3 दिन के भीतर सामान्यत विभाग प्रभारी आयुक्त  के साथ बैठकर चर्चा करें और जो भी तात्कालिक व्यवस्था बनाई जा सके वह बनाए। पार्षद हेमंत यादव ने राजीव नगर में हो रहे अवैध निर्माण की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर ने अवैध कालोनियों पर की गई कार्रवाई से अवगत कराने का निवेदन किया एवं पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर ने जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी की अनुपयोगी भूमि को निगम को हस्तातंरित करने हेतु कार्यवाही करने का सुझाव दिया। पार्शद श्री अनूप उर्मिल ने कहा कि उनके बनने वाले मंगल भवनों के लिये स्थान के लिये पार्शद के सुझाव अनुसार बनाने का निवेदन किया।
 इसके अलावा चर्चा में पार्शद श्री विनोद तिवारी, श्रीमति बैदेहली पुरोहित, याकृति जड़िया, रोमा हासानी, आषारानी जैन आदि ने चर्चा में भाग लिया। बैठक के अंत में परिशद द्वारा एम.आई.सी.सदस्य श्री धर्मेन्द्र खटीक के पुत्र के असामयिक निधन होने पर दो मिनिट का मौन धारण श्रंद्वाजलि अर्पित की गई।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive