तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

इंदौर के पितृ पर्वत की तरह सागर में भी बनेगा स्थान▪️ जगह चिन्हित करने के लिए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर को दिए निर्देश, महापौर प्रतिनिधि ने की मुलाकात

 इंदौर के पितृ पर्वत की तरह सागर में भी बनेगा स्थान

▪️ जगह चिन्हित करने के लिए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर को दिए निर्देश, महापौर प्रतिनिधि ने की मुलाकात 


सागर:  इंदौर के पितृ पर्वत की तरह सागर में ऐसा स्थान विकसित किया जाएगा, जहां लोग साल भर पौधरोपण करने के लिए जा सकेंगे। लोग अपने जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ, अपने पूर्वजों, परिजनों की स्मृति एवं विशेष तिथि पर यहां पौधरोपण कर सकेंगे। इस संबंध में मेनपानी से लेकर रजौआ, अर्जनी-आमेठ के पास खाली पड़ी पहाड़ी-बंजर जमीन मंे से किसी एक स्थान को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है। यह सब पहल नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माननीय भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर हो रही है। उन्होंने कलेक्टर दीपक आर्य को जमीन चिन्हित करते हुए इंदौर के पितृ पर्वत की तरह जगह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 



मंत्री से हुई चर्चा एवं निर्देशों के संबंध में महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने समाजसेवी इंजीनियर प्रकाश चौबे के साथ कलेक्टर से मुलाकात की। जिसमें उन्होंने बताया कि सागर में सार्वजनिक और वार्षिक पौधरोपण कराने की योजना है। इसके लिए प्राथमिक स्तर की तैयारियां भी की जा चुकी हैं।  नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह जी 18 सितंबर 2022 को एक कार्यक्रम में निर्देशित कर चुके हैं कि स्मार्ट सिटी द्वारा सागर में एक ऐसा स्थान तैयार किया जाए कि जहां लोग अपने जन्मदिन/ वैवाहिकवर्षगांठ/ जयंती/पुण्यतिथि सहित विशेष मौकों पर पौधरोपण कर सकें। 


इसके बाद 26 फरवरी 2023 को नगरीय प्रशासन विभाग की संभागीय स्वच्छता पाठशाला में भी उन्होंने निर्देश दिये कि सभी निकायों में ग्रीन एरिया विकसित किये जायें। इंदौर के पितृ पर्वत की तरह स्थान बनाया जाए जिसमें लोग पौधरोपण कर सकें। माननीय मंत्री जी के निर्देशानुसार ग्रीन एरिया विकसित करने और शहरवासियों को साल भर पौधरोपण की सुविधा देने के लिए हम अपने स्तर पर तैयार हैं। इसके लिए जरूरत वृहद स्तर पर खाली जमीन की है। लिहाजा हमें ऐसी जगह अविलंब उपलब्ध कराने का कष्ट करें ताकि वहां पानी, सुरक्षा के इंतजाम करते हुए शहरवासियों को उक्त भूमि पर पौधरोपण के लिए समर्पित किया जा सके। इसके बाद कलेक्टर ने मौके से ही नायब तहसीलदार सोनम पांडे को जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिए। कुल मिलाकर माननीय मंत्री के निर्देश पर हम एक ऐसा स्थान तय कर रहे जिससे लोग पौधरोपण के लिए प्रेरित हों और उससे वातावरण भी संतुलित हो। समाजसेवी प्रकाश चौबे ने बताया कि हमने 40 एकड़ से अधिक जमीन की मांग की है। इसके लिए हम एक समिति भी बनाने जा रहे हैं। जो उक्त परिसर की फैंसिंग करते हुए सुरक्षा तय करेगी। यह काम समिति अपने स्वयं के व्यय पर करेगी। पानी के लिए बोर का प्रबंध करने के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं। यहां पर हम ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे कि लोगों को पौधे से लेकर ट्री गार्ड आदि सब मिल सकें। इसके लिए लोग एक निश्चित शुल्क भी तय करेंगे। इसके साथ ही जो लोग स्वयं के पौधे या ट्री गार्ड सहित पौधरोपण करना चाहेंगे, वे लोग निशुल्क सब कुछ कर सकेंगे।
-
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive