बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

MP: राज्य बाल संरक्षण आयोग ने नियम विरुद्ध चल रहे अशासकीय छात्रावासो की जांच और कार्यवाही के लिए कलेक्टर को लिखा पत्र ▪️विनोद आर्य, तीनबत्ती न्यूज

MP: राज्य बाल संरक्षण आयोग ने नियम विरुद्ध चल रहे अशासकीय छात्रावासो की जांच और कार्यवाही के लिए कलेक्टर को लिखा पत्र 

▪️विनोद आर्य, तीनबत्ती न्यूज
सागर, 15 मार्च ,2023 :मध्यप्रदेश बाल आयोग संरक्षण आयोग ने राज्य में अवेध  तरीके से चल रहे आवासीय छात्रावासो की जानकारी मांगते हुए इन पर कार्यवाये हेतु सभी कलेक्टर को पत्र लिखा है। कई जगह नियमो के विपरीत इनका संचालन किए जाने पर यह कदम उठाया है। आयोग के सदस्य ओंकार सिंह ने सभी को पत्र लिखा है। 



सदस्य ओंकार सिंह के पत्र के मुताबिक
आयोग द्वारा विभिन्न जिलों के निरीक्षण के दौरान पाया गया है कि जिलों में कई ऐसे छात्रावास चल रहे हैं जो कि आवासीय विद्यालय हैं, जिन्हें विभाग द्वारा संचालन की अनुमति प्राप्त नहीं है। यह भी पाया गया कि छात्रों से आवासीय शुल्क लिया जाता है।  जबकि अन्य विभाग भी इन संस्थाओं को शासकीय अनुदान दे रहे हैं। 


 यह वित्तीय अनियमितता एवं आर्थिक अपराध का मामला है। उक्त संस्थाओं को विदेशी अनुदान भी प्राप्त हो रहा है।  ये संस्थायें छात्रों के साथ धोखाधड़ी कर रही है तथा अतिरिक्त आर्थिक लाभ कमा रही है जिसकी जानकारी शासन को नहीं है। इन संस्थाओं में कानून का भी उल्लंघन हो रहा है तथा बच्चों की सुरक्षा भी पर्याप्त नहीं है। बच्चों को छात्रावास की मूलभूत सुविधायें भी प्राप्त नहीं हो रही है। सुनिश्चित करें कि बिना पंजीयन के संचालित छात्रावासों का पंजीयन बिना जांच के ना किया जावे। कई संस्थाओं में छात्रों का विभिन्न प्रकार से शोषण किया जा रहा है। 


इस प्रकार की संस्थायें यदि आपके जिले में संचालित हैं तो उनकी जांच कर उन पर नियमानुसार कार्यवाही कर अवगत कराने का कष्ट करें संचालित संस्थाओं की सूची विस्तृत जानकारी के साथ संलग्न करें।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive