तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

स्वास्थ्य सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं :: मंत्री गोपाल भार्गव▪️निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में पांच हजार से ज्यादा मरीजों का उपचार

स्वास्थ्य सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं :: मंत्री गोपाल भार्गव

▪️निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में पांच हजार से ज्यादा मरीजों का उपचार




सागर 6 जनवरी 2023
सागर जिले के गढ़ाकोटा स्थित बागवान वृद्धाश्रम में दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। शिविर में चिरायु अस्पताल भोपाल के 250 डॉक्टर सहित नर्सिंग स्टाफ की टीम ने शिविर में मरीजों का उपचार किया।
अस्पताल के संचालक डा. अजय गोयनका ने कहा कि हर कंप्लीट ट्रीटमेंट की व्यवस्था लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के द्वारा कराई गई है।  यहां से भोपाल रेफर होने वाले हर मरीज़ को ले जाने और वापस छोड़ने की  निःशुल्क व्यवस्था मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कराई है। चिरायु मेडिकल कॉलेज की ओर से वायदा करता हूं कि जो यहां से पहुंचेगा, उसका निशुल्क इलाज किया जाएगा।
स्वास्थ्य शिविर को लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सा सेवा से बड़ी कोई चीज नहीं होती। चिकित्सा प्राण दान है । इस सेवा से बड़ी कोई चीज नहीं होती। मैं कन्यादान करता हूं, अर्थदान करता हूं, जरूरतमंद को बच्चों की फीस, दवा अन्य चीजें देता हूं। अनेकों प्रकार के दान बताए गये हैं, उनमें गौदान, कन्यादान जैसा महत्व प्राणदान का भी है। उसका माध्यम चिरायु अस्पताल प्रबंधन, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ बने है।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जब तक वे जिंदा हैं, लोगों के जीवन और जिंदगी की रक्षा करेंगे। भोपाल स्थित निवास  पर भी बीमारों के लिए पलंग की व्यवस्था की  गई है। मैंने इस बात की सौगंध ली है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र का आदमी पैसों के अभाव में न तो अपने जेवर गिरवी रखेगा, न ही जमीन बेचेगा, न ही कोई व्यक्ति बंधक के रूप में काम करेगा। हम उसके इलाज के खर्च को उठाएंगे ।यदि उसका इलाज दस लाख रुपए का  होता है तो  करवाएंगे ।उसे किसी प्रकार से दीवालिया  नहीं होने देंगे।
श्री भार्गव ने कहा कि हिंदुस्तान में सबसे बड़ी सेवा स्वास्थ्य  सेवा है। इसलिए स्वास्थ्य का दान मानव योनि में सबसे बड़ी सेवा है।
 मानव सेवा में कोई सेवा है तो वह आदमी को निरोगी रखने की है ।इस शिविर में जो लोग लाभार्थी होंगे, भगवान से प्रार्थना है ,उन्हें स्वस्थ और निरोगी रखे।


  श्री भार्गव ने बताया कि उनके क्षेत्र में मरीजों को बेहतर से बेहतर उपचार सुगमता से उपलब्ध कराने के लिए लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए अधिक दूर न जाना पड़े ।लोगों को बेहतर और त्वरित उपचार सुगमता रूप से उपलब्ध कराना  सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए प्रदेश में लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं, संसाधनों का विस्तार किया जा रहा है।  अब जल्द ही अस्पताल का उन्नयन होकर स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इजाफा होगा। इसका सीधा लाभ गढ़ाकोटा नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के इलाकों को मिलेगा।
    उल्लेखनीय है कि मंत्री श्री भार्गव के द्वारा क्षेत्र के मरीजों का इलाज सागर, भोपाल में करवाया जाता हैं ताकि कोई मरीज इलाज के अभाव में बीमारी से परेशान न रहे । दो एंबुलेंस निजी तौर पर निःशुल्क संचालित कर मरीजों का इलाज करवाने सागर, भोपाल के लिए उपलब्ध हैं।
    शिविर में हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मरीजों का परीक्षण कर उन्हें उचित इलाज दिया। महिलाओं के स्त्री रोग से संबंधित इलाज महिला चिकित्सको ने  किया और दवाइयां भी बांटी। दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के प्रभारी श्री अभिषेक भार्गव ’ दीपू’ ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर के प्रथम दिन 5,210 व्यक्तियों द्वारा पंजीयन कराया गया ,जिनकी जांच की गई। जांच के उपरांत 4,232 व्यक्तियों की खून की जांच की गई। 291 व्यक्तियों के एक्स-रे भी लिए गए। उन्होंने बताया कि  डॉक्टरों की सलाह पर 433 व्यक्तियों की सोनोग्राफी कराई गई। अत्याधिक गंभीर बीमारियों से 184 पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से चिरायु अस्पताल भोपाल रेफर किया गया, जहां उनका निःशुल्क इलाज किया जाएगा। श्री भार्गव ने बताया कि शनिवार को स्वास्थ्य शिविर का अंतिम दिन है, जिसमें बड़ी संख्या में क्षेत्र के व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की जांच निशुल्क कराएंगे।
डॉ. अजय गोयनका को स्मृति चिन्ह भेंटकर श्री अभिषेक भार्गव ने अभिवादन किया।कार्यक्रम में डॉ. नीलम गोयनका, डॉ. आकृति गोयनका, डॉ. एम.पी. सिंह, सीएमएचओ डा .ममता तिमोरी, एसडीएम गोविंद दुबे, तहसीलदार कुलदीप पाराशर, सीएमओ धनंजय गुमाश्ता मौजूद थे एवं संचालन विक्की जैन ने किया।
                             
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive