बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023; जनभागी सुनिष्चित करने निगम आयुक्त ,महापौर प्रतिनिधि ने की सफाई अभियान की शुरुआत

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023;  जनभागी सुनिष्चित करने निगम आयुक्त ,महापौर प्रतिनिधि ने की सफाई अभियान की शुरुआत


सागर/न.नि./दिनांक 4 जनवरी 2023/  स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उन्हें स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने तथा शहर को अच्छी रैंकिंग दिलाने हेतु नगर निगम आयुक्त चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ,एमआईसी सदस्य श्री रुपेश यादव ,श्रीमती संगीता शैलेश जैन सहित निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मुख्य बस स्टैंड के दुकानदारों  के साथ बस स्टेण्ड पर विशेष सफाई अभियान चलार्या और सांकेतिक रूप से स्वयं हाथ में झाड़ू लेकर सफाई की तथा जनता को स्वच्छता का संदेश दिया कि जिस प्रकार हमारे जीवन में स्वच्छता का महत्व है ,उसी प्रकार हमारे घर, मोहल्ला ,गली ,वार्ड और शहर की स्वच्छता का भी महत्व है इसलिये स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में हर शहरवासी की सहभागिता जरूरी है तभी हम अपने शहर को पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार देश के टॉप 5 शहरों की सूची में स्थान बनाएंगे।


          नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी और पार्षदों ने नागरिकों को समझाया कि हम छोटी छोटी सी बातों का ध्यान रखकर स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे नंबर दिलाने में अपना सहयोग कर सकते हैं ,जैसे हम अपने घरों में कचरे का उत्सर्जन कम करने के लिए अमानक पॉलीथिन का उपयोग ना करें और उसके स्थान पर कपड़े से बने  थैलो का इस्तेमाल करें , घर में गीले और सूखे कचरे का संग्रहण अलग-अलग डस्टबिन में कर कचरा गाड़ी में बने सूखे और गीले कचरे के बाक्सों में डाले। घर से निकलने वाले गीले कचरे से मटका खाद बनाकर घरों की छत पर लगे पौधों में डाले। बड़े-बड़े होटल और शादी घर मालिक जहॉ अधिक मात्रा में गीला कचरा निकलता है वह परिसर में ही नाडेप पिट बनाकर उसमें डालकर खाद बनाएं और परिसर में लगे पौधों में उसका उपयोग करें सार्वजनिक स्थानों पर कचरा ना फेंके और कोई फेंकता है तो उसे अवष्य टोकें।
दुकानदार दुकान से निकलने वाला कचरा कचरा गाड़ी में ही डाले और गाड़ी निकलने जाने पर उसे डस्टबिन में एकत्रित कर रखें और कचरा गाडी आने पर ही उसमें डाले, डिस्पोजल सामग्री के स्थान पर वर्तनों का उपयोग करें इस प्रकार हर नगरवासी इन बातों का ध्यान रखकर षहर को अच्छी रैकिंग दिलाने में सहयोग करें।
प्रत्येक वार्ड में चलाया जायेगा जागरूकता अभियान:

महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि वार्ड पार्षद अन्य जनप्रतिनिधि वार्ड समिति के सदस्य और निगम कर्मचारियांे के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा ताकि अधिक से अधिक नागरिकों को इस अभियान से जोड़कर उनकी सहभागिता सुनिष्चित की जाय।
इस मौके पर सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह राजपूत, सहायक स्वच्छता अधिकारी श्री आनंद मंगल गुरू, श्री अमोल सिंह राजपूत सहित सफाई दरोगा नदीम खान, कमल घारू, भूपेन्द्र कोरी, नरेष, सुरेष, अमन, सुरेन्द्र, सुदीप, निषांत सहित बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive