बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: निगम परिषद का सम्मेलन ▪️टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी▪️ डेयरी व्यवस्थापन 20 जनवरी तक पूरा होगा▪️पालतू कुत्तों पर लगेगा टैक्स

Sagar: निगम परिषद का सम्मेलन 

▪️टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी

▪️ डेयरी व्यवस्थापन 20 जनवरी तक पूरा होगा

▪️पालतू कुत्तों पर लगेगा टैक्स


सागर।  निगम परिषद का साधारण सम्मेलन निगमाध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला, सांसद प्रतिनिधि सुषील तिवारी एवं समस्त पार्शदगणांे की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। जिसमें नगर विकास के विषयों पर विस्तृत चर्चा उपरांत महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में टाटा पेयजल योजना और लीकेज को लेकर पार्षदों ने जमकर क्लास लगाई। अधिकारियों को जबाव नहीं सूझा। 
 बैठक की कार्यवाही वंदे मातरम के उपरांत प्रारंभ की गई। निगम परिषद साधारण सम्मेलन की कार्यवृत्त पुस्तिका पुष्टि की गई एवं निगम सचिव  द्वारा महत्वपूर्ण पत्र व्यवहार के संबंध में जानकारी दी गई।  निगम परिषद प्रस्ताव क्रमांक 3 दिनांक 06.10.2022 के निर्णय अनुसार टाटा कंपनी एवं सीवरेज प्रोजेक्ट द्वारा शहर में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई।

टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी

इस विषय पर हुई चर्चा में भाग लेते हुए पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर ने कहा कि पिछली बैठक में तय हुआ था कि टाटा और सीवर की अलग से बैठक कर कार्यों की समीक्षा की जाएगी जो अभी तक नहीं की गई।  पार्षद सुश्री याकृति जड़िया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की समय सीमा वर्श 2022 तक थी तो अधिकारी बताएं कि अभी तक क्या काम किया है पिछली बैठक में अधिकारियों ने कहा था कि 2 महीने में कार्य पूर्ण कर देंगे। इसलिए अधिकारी बताए कि कितना काम शेष रह गया है। यकृति जाडिया ने टाटा के कामों से पाए लाईन फटने और उसका कार्य का खर्चा  निगम द्वारा उठाने पर आपत्ति जताई।
इस संबंध में चर्चा के दौरान विभिन्न वार्डो के पार्षदों ने टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी व्यक्त की। इस संबंध में टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी एल.एल.तिवारी ने परिषद को जानकारी दी ।

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने कहा कि टाटा कंपनी एवं सीवरेज प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न वार्डो में कराये जा रहे कार्यो की विस्तृत कार्य योजना बनाकर पार्शदों को दें और इस संबंध में प्रत्येक जोन के अंतर्गत आने वाले वार्डो की बैठक आयोजित करें जिससे पार्शदों को कार्यो की जानकारी हो सकें।
मंगलभ्व निर्माण के टेंडर की मंजूरी

नगर पालिक निगम सागर के 48 वार्डो मंे मंगल भवन निर्माण हेतु अरजीत कंसट्रक्षन की न्यूनतम दर को स्वीकृति प्रदान की गई। नगर निमम औशधालय कटरा वार्ड सागर के स्थान पर निर्मित की गई दुकानों के समिति के प्रतिवेदन अनुसार किया गया आरक्षण एवं तकनीकी षाखा के इंजीनियर द्वारा निर्धारित की गई आफसेट कीमत को स्वीकृति प्रदान की गई।
सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा षौचालयों के साथ निर्मित दुकानों के अंतरण के लिये ऑनलाईन निविदा आमंत्रित की गई जिसमें खेल परिसर के पास कृश्णगंज प्रथम तल दुकान नं.ं 2 के लिये उच्चतम आफर जय ट्रेवल्स को स्वीकृति प्रदान की गई।


प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत क्रास सब्सिडी एकत्रित करने हेतु मेनपानी स्थल के प्राप्त 25 एवं राजीवनगर कालोनी के 7 प्रस्तावों की स्वीकृति की अनुषंसा महापौर परिशद द्वारा की गई जिसकी परिशद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
पीएम आवास कब मिलेगा
इस संबंध में पार्शद याकृति जड़िया एवं मेघा दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत जो आवास बनाये गये है तथा जिन लोगों ने रू. 2 लाख जमा कर दिये है उनको आवास की चाबी कब देगें। इस संबंध में कंसल्टेंट श्री अनुराग सोनी ने परिशद को जानकारी दी कि जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में जिनके द्वारा रू. 2 लाख दे दिये गये है तथा जिनके बैंक से ऋण स्वीकृत हो चुका है उन्हें आवास की चाबी दी जायेगी।


सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि जिन लोगों के रू. 20 हजार जमा है और उनके द्वारा राषि वापिस करने हेतु आवेदन आये है उनकी राषि तत्काल वापिस करवायें।
महापौर परिशद प्रस्ताव क्रं 1 दिनिांक 04.11.2022 के निर्णय अनुसार डेयरी व्यवस्थापन हेतु रू. 20/- प्रति वर्गफुट की दर से प्रथम आओ प्रथम पाओ के तहत् प्लाट आवंटन की पुश्टि की गई।
इस संबंध में चर्चा के दौरान पार्शद श्री षिवषंकर यादव ने कहा कि वहॉ पर मूलभूतम सुविधायें उपलब्ध करवायें। पार्शद मेघा दुबे ने कहा कि इतवारी वार्ड की सूची सही बनायी गई है। इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने कहा कि पिछली परिशद में तय हुआ था कि पार्शद के सहयोग से वार्ड में डेयरी का सर्वे कराया जायेगा। इस संबंध में निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार एवं सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि.मंत्री जी, नगरीय विकास एवं आवास विभाग की इच्छा है कि डेयरी व्यवस्थापन का कार्य षीघ्र पूर्ण किया जाय। इस संबंध में कंसल्टेंट श्री अनुराग सोनी ने कहा कि 20 जनवरी तक डेयरी प्रोजेक्ट का आवष्यक कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। पार्शदों को सभी वार्डो में स्थित डेयरियों की सूची उपलब्ध करायें।
निगम स्टेडियम में स्मार्ट सिटी लिमिटेड सागर द्वारा सिटी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। स्टेडियम के सामने उचित पार्किग की व्यवस्था हेतु पार्क को हटाने के संबंध में महापौर परिशद के प्रस्ताव की पुश्टि की गई।
टेªचिंग ग्राउण्ड हफसिली के पास रिक्त पड़ी भूमि को पट्टे पर दिये जाने के संबंध में महापौर परिशद प्रस्ताव की पुश्टि की गई। इसके साथ ही महापौर परिशद की कार्यवृत पुस्तिका की पुश्टि की गई।

पालतू कुत्तों को पालने पर लगेगा टैक्स

षहर में आवारा एवं पालतू कुत्तों तथा षहर में आवारा रूप से घूम रहे सांड आदि के संबंध में चर्चा की गई।
इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने बताया कि पालतू कुत्तों के लिये कर निर्धारण के संबंध में परिशद निर्णय लें। चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि पालतू कुत्तों के लिये कर लगाने हेतु कार्ययोजना तैयार की जाय।
शहर में सांडों को पकड़कर डेयरी व्यवस्थापन स्थल पर व्यवस्था की जायेगी । 

सुअरो में अफ्रीकन फ्लू की पुष्टि

परिषद  में जानकारी दी गई कि सुअरों में आफ्रीकन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है उस पर कार्य किया जा रहा है। पार्शद श्री षैलेश केषरवानी ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण प्रांरभ हो चुका है इसलिये नगर निगम परिसर में थंूकने वालों के विरूद्व रू. 1000/- का जुर्माना किया जाय एवं सार्वजनिक स्थानों पर थूंकने व गंदगी फैलाने वालो के विरूद्व भी जुर्माने की कार्यवाही की जाय।  जिस पर परिशद ने सहमति प्रदान की।
बैठक के दौरान चर्चा में श्री विनोद तिवारी, श्री षैलेश केषरवानी, श्री धर्मेन्द्र खटीक, याकृति जड़िया, मेघा दुबे, षैलेन्द्र ठाकुर, षिवषंकर यादव, ताहिर खान, रानी चौधरी, रूबी पटैल, मनोज चौरसिया, सूरज घोशी, अषोक साहू, रोमा हसानी, सुलेखा राय, वैदेही पुरोहित, देवेन्द्र अहिरवार सहित अन्य पार्शदों ने भी भाग लिया।   
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive