बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कोचिंग पढ़ाना छोड़ की खेती, स्ट्राबेरी से लेकर केसर तक उगा रहे है केसर ▪️सागर के अनिरुद्ध सिंह

कोचिंग पढ़ाना छोड़ की खेती, स्ट्राबेरी से लेकर केसर तक उगा रहे है 

▪️सागर के अनिरुद्ध सिंह 



सागर 7 जनवरी 2023। 
कोरोना काल जैसे विपत्ति काल में सब कुछ खोने के बाद भी जिसने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया, उसी ने इस आपदा को अवसर का रूप दे दिया। आपदा बनकर आए कोरोना काल को कुछ जुनूनी लोगों ने अपनी जिद से अवसर में भी तब्दील कर दिया था।आज मिलिए एक ऐसी ही शख्सियत एड. अनिरूद्ध सिंह से जिन्होंने कोरोना में अपने लिए नहीं बल्कि अपनों के लिए कुछ करने का सपना देखा और उस सपने की सच्चाई को आज वे ‘जी’ भी रहे हैं।
कोरोना की पहली लहर के वक्त इंदौर में चल रही अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग छोड़ एड. अनिरूद्ध सागर जिले के केसली स्थित अपने घर आ गए थे। तमाम सोच-विचार के बाद यहां उन्होंने स्ट्रॉबेरी की फसल (Strawberry farming in Sagar) लेने का मन बनाया और छोटी-मोटी परेशानियों के बाद उन्होंने बुंदेलखंड में इस अभिनव प्रयोग को सफल कर दिखाया। आज अनिरुद्ध सिंह का अनुसरण करते हुए आसपास के ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड के कई इलाकों में किसानों ने स्ट्रॉबेरी की पैदावार लेनी शुरू कर दी है।


क्षेत्र के किसानों की आय में इजाफा करने के लिए अब अनिरूद्ध ने केंद्र सरकार के रूरल टूरिज्म योजना पर काम करना शुरू किया है। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने एक फार्म स्टेट तैयार करवाकर आर्गनिक सब्जियों की पैदावार के साथ ही अपने खेत में सेव फल, चीकू, संतरा, मौसंबी, 10 प्रकार के अमरूद, काजू, बादाम, लौंग, इलायची, सुपाड़ी और नारियल जैसे देशभर में पैदा होने वाले कई फलदार पौधों को लगाया है। ग्रामीण पर्यटन का लुत्फ लेने वालों को यहां रहने के लिए हट्स बनवाई जा रही हैं। पर्यटकों को ग्रामीण परिवेश का भोजन पत्तों के दोना और पत्तल में दिया जाएगा। इससे जहां पर्यटकों को गांव के खाने का स्वाद व सादगी मिलेगी, वहीं ग्रामीणों को रोजगार व प्रकृति को प्लॉस्टिक व प्रदूषण से मुक्ति भी मिल सकेगी।

केसर की खेती की शुरुआत

स्ट्रॉबेरी की फसल लेने के बाद अब अनिरूद्ध अपने खेत में केसर पर हाथ आजमा रहे हैं। उन्होंने करीब 10 बाई 10 की जगह में केसर की फसल लगाई है। विपरीत आवोहवा के बीच अब तक तो केसर की फसल सुरक्षित व उन्नत है और अनिरुद्ध सिंह को भरोसा है कि उनकी मेहनत स्ट्रॉबेरी की ही तरह रंग लाएगी।

जल्द शुरू होगी टमाटर कैचअप यूनिट

प्रधानमंत्री फूड प्रोसेसिंग योजना के तहत  अनिरुद्ध सिंह ने केसली में अपने खेत पर ही टमाटर कैचअप बनाने की यूनिट का काम शुरू किया है। जल्द ही इस यूनिट के शुरू होने के बाद केसली के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही टमाटर की पैदावार लेने वाले किसानों को भी अपनी फसल बेचने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
आला अधिकारियों ने सराहा
क्षेत्र के किसानों की आय बढ़ाने व युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ केंद्र व राज्य सरकारों के ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना के तहत किए जा रहे अनिरुद्ध सिंह के प्रयासों को अब तक उनके फार्म हाउस पर पहुंच कर कमिश्नर और कलेक्टर सहित कई आला अफसरान सराह चुके हैं। साथ ही उनके प्रयासों को लेकर उद्धानिकी विभाग की ओर से एक लघु फिल्म तैयार कर दूरदर्शन सहित अन्य राष्ट्रीय टीवी चैनलों पर प्रसरित की जा चुकी है। वहीं रेडियो और अन्य माध्यमों में भी  अनिरूद्ध के प्रयासों को लेकर समय-समय पर कार्यक्रम व लेख प्रकाशित, प्रसारित होते रहते हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive