बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

उच्च शिक्षा में रामायण, महाभारत के साथ अध्यात्म की शिक्षा भी दी जाएगी : मंत्री डॉ. मोहन यादव▪️रोजगार मूलक शिक्षा युवा नीति का मुख्य विषय : मंत्री गोपाल भार्गव ▪️युवा संवाद कार्यक्रम संपन्न

उच्च शिक्षा में रामायण, महाभारत के साथ अध्यात्म की शिक्षा भी दी जाएगी : मंत्री डॉ. मोहन यादव

▪️रोजगार मूलक शिक्षा युवा नीति का मुख्य विषय : मंत्री गोपाल भार्गव 

 ▪️युवा संवाद कार्यक्रम संपन्न



सागर 02 जनवरी 2023
युवा नीति में विद्यार्थियों के साथ श्रमिक, किसान, व्यवसायी सभी शामिल होंगे। उच्च शिक्षा में रामायण, महाभारत के साथ अध्यात्म की शिक्षा भी दी जाएगी। उक्त विचार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित युवा नीति निर्माण पर केंद्रित युवा संवाद कार्यक्रम के अवसर पर व्यक्त किए। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, श्री गौरव सिरोठिया, संभागायुक्त श्री मुकेष शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी.आर. थापक सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

युवा संवाद कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने कहा कि समय सदैव चलायमान होता है, इसीलिए समय के साथ चलने के लिए हमें अपने आपको परिवर्तनशील करना होगा। इसके हिसाब से हमें अपने आपको बदलाव करना होगा। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत के लोग, भारत की सभ्यता अपने आप में अनोखी है। यहां सभी लोग अपनी सभ्यता को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं।
श्री यादव ने कहा कि कोरोना काल के समय हमारे देश ने पूरे विश्व में अपना नाम रोशन किया और इतनी बड़ी महामारी को जीता। यह सब संभव हो पाया हमारे युवाओं के कारण। आज भारत में 35 प्रतिषत से अधिक युवा निवास कर रहे हैं, जिससे अब भारत विश्व में शक्तिशाली देश बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत ने अपनी पहचान पूरे विश्व में स्थापित की है। इसका एहसास जब होगा जब यूक्रेन, रूस युद्ध में हमारे तिरंगे झंडे ने 20 हजार बच्चों को देश तक सुरक्षित पहुंचाया ।
डॉ. यादव ने कहा कि एनसीसी, एनएसएस का विषय समस्त महाविद्यालयों में प्रारंभ किया गया है। एनसीसी का सी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शासकीय नौकरी में प्राथमिकता एवं कोचिंग देने का प्रावधान किया जा रहा है। डॉ. यादव ने कहा कि उच्च शिक्षा में छात्र-छात्राओं को अध्यात्म से जुड़ने के लिए रामायण, महाभारत सहित अन्य ग्रंथ का अध्ययन कराया जाएगा। इसी प्रकार डॉ. हरिसिंह गौर सहित अन्य महापुरुषों की जीवनी का अध्ययन भी कराया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश की युवा नीति में विद्यार्थियों के साथ किसान, श्रमिक, व्यवसायी सहित अन्य को शामिल कर उनके विचार लिए जाएंगे एवं उस पर अध्ययन कर उनको अच्छे से अच्छे रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।


मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि युवा नीति के मंथन से युवाओं को एक नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि रोजगारमूलक शिक्षा देने का कार्य उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जा रहा है, जो कि युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। जिसके तहत एक लाख से अधिक सरकारी नौकरी देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा नीति के माध्यम से रोजगारमूलक के साथ-साथ स्व रोजगार देने वाली नीति भी तैयार होगी, जिससे हमारे युवाओं को रोजगार तो मिलेगा ही बल्कि वह रोजगार देने वाले भी बनेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं की योग्यता एवं उनके कौशल से पूरी दुनिया में भारत का नाम हो रहा है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रभावी युवा नीति के माध्यम से मध्यप्रदेश के युवाओं को उनकी इच्छा अनुसार रोजगार मिले, ऐसा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2023 के मध्यांतर तक हमारा देश जनसंख्या के मामले में नंबर 1 होगा, जहां युवा भी पूरे विश्व में भारत के सर्वाधिक होंगे।


विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि युवा नीति युवाओं की तस्वीर और तकदीर बदलने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की युवा नीति से युवाओं को नई दिशा प्राप्त होगी, जिससे कि वह अपने भविष्य को उज्जवल बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जो नूतन प्रयोग किया जा रहा है, वह अवश्य ही युवाओं को ऊंचाइयों प्रदान करेगा। श्री जैन ने कहा कि शासन की युवा नीति को प्रासंगिक, व्यावहारिक बनाने के लिए समस्त प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की मांग पर ही मध्यप्रदेश शासन के द्वारा प्रत्येक जिले में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिससे युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहा है । श्री जैन ने कहा कि नए वर्ष में सभी युवा मध्य प्रदेश को गौरवशाली समृद्ध बनाएं ।


जिला पंचायत की अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कौशल विकास योजना प्रारंभ की गई है, जिसके माध्यम से हमारे युवाओं को नए कौशल के माध्यम से अनेक रोजगार प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार मध्यप्रदेश में युवा नीति बनाने का कार्य चल रहा है। इसके माध्यम से अवश्य ही हमारे युवाओं को नए अवसर मिलेंगे।
संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि युवाओं के हौसलों की उड़ान के लिए युवा नीति मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की यह अभिनव योजना है, जिससे युवाओं का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं की सहभागिता से युवाओं को स्वरोजगार मिलेगा। इस अवसर पर महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री टीआर थापक ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा तैयार की जा रही युवा नीति के माध्यम से 2 लाख  छात्र-छात्र छात्राओं को नई ऊर्जा के साथ नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश शासन के कारण ही आज महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय का भवन ₹40 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है ।


महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री जी.पी. मिश्रा, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ. अनिल तिवारी, डॉ. अजय तिवारी, श्री सुधीर यादव, श्री पप्पू फुसकेले, श्री नितिन शर्मा, सुश्री आकृति जड़िया, श्री अजय श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. जी.एस. रोहित, डॉ. अमर जैन, डॉ. संजीव दुबे, डॉ. नीरज दुबे, डॉ. अमर चंद जैन, डॉ. उमाकांत स्वर्णकार, डॉ. संदीप सबलोक सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं मौजूद थे।


कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविंद जैन ने किया, जबकि आभार डॉ. भावना यादव ने माना। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कार्यक्रम में मौजूद महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय से संबंधित प्राप्त महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं से मौके पर ही सुझाव आमंत्रित किए। विभिन्न महाविद्यालयों में पन्ना महाविद्यालय के श्री जयदीप सिंह, ज्ञान सागर महाविद्यालय के अंजलि प्रजापति, स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय के ऋषिकेश जामोदर, शासकीय नरयावली महाविद्यालय से श्री आदर्श चौरसिया, मकरोनिया महाविद्यालय से कुमारी कल्पना पटेल, श्री अभिनव गौतम श्री विकास सहित अन्य छात्र-छात्राओं ने अपने सुझाव दिए।




_____________________________


एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive