तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सरकार द्वारा बच्चों को स्कूल में अंडा खिलाकर मांसाहारी बना रही है सरकार,निर्णय दुर्भाग्य पूर्ण :आचार्य निर्भय सागर जी

 सरकार द्वारा बच्चों को स्कूल में अंडा खिलाकर मांसाहारी बना रही है सरकार,निर्णय दुर्भाग्य पूर्ण :आचार्य निर्भय सागर जी

सागर ।सरकार द्वारा स्कूलों में बच्चों को अंडे परोसने के इस कदम का सभी संप्रदायों को विरोध करना चाहिए। हमारी संस्कृति अहिंसा की है और अंडा मांसाहार है ।अंडों की प्राप्ति किसी वनस्पति से नहीं बल्कि एक जीव मुर्गी के अंदर से होती है ,जबकि शाकाहारी पदार्थ मिट्टी जल सूर्य की किरणों से विभिन्न तत्व प्राप्त कर उत्पन्न होते हैं ।जबकि  किसी भी प्रकार के अंडे ऐसे प्राप्त नहीं होते उक्त उदगार आचार्य निर्भय सागर जी महाराज ने अंकुर कॉलोनी में धर्म चर्चा के दौरान व्यक्त किए उन्होंने कहा सभी संस्थाएं हिंसक कार्यों का विरोध करें और सरकार अपना निर्णय वापस ले ।आचार्य श्री ने कहा कि प्रोटीन का हवाला देकर अंडा खिलाने का षड्यंत्र रचकर हमारे छोटे छोटे बालक बालिकाओं को भी मांसाहारी बनाया जाएगा ।यह निर्णय विचारणीय है उन्होंने कहा कि अंडों की अपेक्षा,दालों में बहुत ज्यादा प्रोटीन ऊर्जा होती है और अंडों से कम कीमत में हम विटामिन ,कार्बोहाइड्रेट इत्यादि दालों से प्राप्त कर सकते हैं जो कि अंडे आदि मांसाहारी पदार्थ में प्रायः नहीं के बराबर है।
पिच्छी परिवर्तन पर सयंम का संकल्प:श्री चंद्र दत्त सागर
 छुलक श्री चंद्रदत्त सागर जी ने कहा पिच्छी परिवर्तन पर हम संयम संकल्प लेकर अपनी संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति दृढ़ होते हैं और पुरानी पिच्छी जब श्रावक ग्रहण करते हैं तो उन्हें याद रखना चाहिए कि उन्हें भी ऐसी पिच्छी लेकर मुनि ,आर्यिका बनना है और जब संतो को प्रदान करते हैं तो श्रावक भावना भातें हैं हम भी पिच्छी लेकर मोक्ष मार्ग पर आगे बढ़े। उन्होंने कहा जैसे एक बिजनेस व सर्विस में आदमी तरक्की प्रोग्रेस चाहता है वैसे ही धर्म, नियम, व्रतों में आगे आएं ।व्रती संकल्पों की वृद्धि करें ताकि वह भी इस संसार से मुक्त हो सकें।आपने बताया कि मयूर के गिरे हुए पंखों से पिच्छिका बनाई जाती है। मयूर के पंख बहुत मृदु होते हैं। इनसे किसी भी जीव की हिंसा नहीं हो सकती। इसलिए यह पिच्छी जैन संत, मुनिराजों के पास होती है। । 
पिच्छिका परिवर्तन कल 3 नवम्बर को
           मनोज जैन लालो ने बताया  3 नवंबर ,रविवार को आचार्य श्री निर्भय सागर जी महाराज ससंघ का पिच्छीका परिवर्तन समारोह श्री पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर अंकुर कॉलोनी मकरोनिया में दोपहर 1:00 बजे से रखा गया है। ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष विमल बिलानी ने सकल जैन समाज सागर से कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive