बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

एक हजार बेड का कोविड हॉस्पिटल 15 मई तक शुरू करने का लक्ष्य, निर्माण कार्य मे तेजी लाएं : मन्त्री भूपेंद्र सिंह★बिजली सब स्टेशन बना, विशालकाय डोम का निर्माण कार्य जारी

एक हजार बेड का कोविड हॉस्पिटल 15 मई तक शुरू करने का लक्ष्य, निर्माण कार्य मे तेजी लाएं : मन्त्री भूपेंद्र सिंह


★बिजली सब स्टेशन बना, विशालकाय डोम का निर्माण कार्य जारी

सागर ।बीना आगासोद रिफाइनरी के पास स्थित ग्राम चक्क में बनने वाली 1000 बिस्तर की अस्पताल मानवता की सेवा का प्रतीक है। यह कोई शासकीय कार्य नहीं,  इसमें अपनी भी एक आहुति अवश्य दें।ये निर्देश मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने अस्पताल की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर बीना विधायक महेश राय, कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना को हमें मानवता की सेवा के रूप में लेकर 15 मई के पूर्व पूर्ण कर इसे शीघ्र प्रारंभ करना होगा ।मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि 1000 विस्तर की यह अस्पताल बन जाने के कारण सागर जिले सहित रायसेन, विदिशा जिलों के कोरोना संक्रमित मरीजों को भी सुगमता से इलाज मिल सकेगा और वे द्रुत गति से स्वस्थ हो सकेंगे। में इसका निरीक्षण करने एक दो दिन के अंतर से आता रहूंगा। ताकि समय पर काम हो जाये। निर्माण कार्य मे तेजी लाय। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि अस्पताल के सुचारू संचालन हेतु शासन ने एक आईएएस अधिकारी को अपर कलेक्टर बनाकर यहाँ की जिम्मेदारी सौंपी है जिनके निगरानी में संपूर्ण कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर उपस्थित कलेक्टर  दीपक सिंह ने समस्त अधिकारियों से कहा कि अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाएँ और समस्त कार्य गुणवत्ता युक्त कराएँ जिससे शासन की मंशा अनुरूप 15 मई से अस्पताल प्रारंभ कर इलाज शुरू किया जा सके। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि अस्पताल तक आने एवं जाने के लिए बीना से परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए रोड मैप तैयार करें।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा कि, अस्पताल के प्रारंभ होने के पश्चात यहां पुलिस बल की भी आवश्यकता होगी जिसके लिए उन्होंने यहाँ चैकी का निर्माण कर पुलिस बल की पदस्थापना सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि, यहाँ आवागमन भी बढ़ेगा इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अस्पताल परिसर में पानी, टॉयलेट, सड़क, हेलीपेड, हॉस्पिटल डोम, बिजली व्यबस्था, ऑक्सीजन सप्लाई आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

200 टॉयलेट बनेंगे

कलेक्टर श्री सिंह  ने कहा कि 1000 बेडेड हॉस्पिटल हेतु 200 टायलेट्स बनाना है। सभी टायलेट्स में फाइबर सीट लगाएं, सीवरेज का प्लान करें और ड्रेनेज सिस्टम तैयार करें। 1500 वर्गमीटर फ्लोर पर सीसी कंक्रीट कार्य जल्द किया जाये। पेबर ब्लॉक लगाने के पहले बेस तैयार करें फिर ब्लॉक लगाएँ। एडमिन ब्लॉक, स्टोरेज ब्लॉक, मरीजों के परिजनों हेतु अटेंडर ब्लॉक, अक्षय फाउंडेशन के लिए खाना बनाने एवं पैकिंग हेतु किचिन ब्लॉक, यहाँ आने वालों के लिए रिफ्रेशमेंट जैसे चाय बिस्किट, फल, दूध आदि हेतु कन्वेनियन्स शॉपिंग ब्लॉक सहित पार्किंग की अच्छी व्यवस्था करें।
उन्होंने कहा कि तत्काल सभी विभागीय अधिकारी अपनी ड्राइंग डिजाइन पर वर्कआउट करें और एक प्लेटफार्म बना कर कार्य करें जिससे निर्माणकार्य को गति मिले और अल्प समय में ही एक मजबूत हॉस्पिटल हम बना सकें जो कि आगामी 1-2 सालों तक आराम से उपयोग किया जा सके। 

68 बाए 200 मीटर का बन रहा है
डोमनुमा हाल

इस कोविड सेंटर के लिए  68 बाय 200 मीटर का विशालकाय डोम बन रहा है । जिसमे सारी सुविधाए रहेंगी । इसका निर्माण कार्य चल रहा है। इसके बनने के बाद ही अंदर का काम शुरू होगा। अस्थायी कोविड अस्पताल के लिए बिजली विभाग द्वारा 25 केवी का सबस्टेशन बनाकर काम शुरू कर दिया है। अस्पताल तक लाईन बीच चुकी है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive