बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मनरेगा के कार्यों का देखने,मोटरसाईकिल से पहुचे सागर जिला पंचायत के सीईओ

मनरेगा के कार्यों का देखने,मोटरसाईकिल से पहुचे सागर जिला पंचायत के सीईओ

#COVID19_SAGAR

सागर । मप्र शासन के निर्देशों के परिपालन में समूचे प्रदेश में 20 अप्रैल से मनरेगा के अंतर्गत काम करने वाले श्रमिकां को मनरेगा के कार्यों में जोड़ा जाना है। विभिन्न जनपद पंचायत यह कार्य शुरू हो चुके हैं।  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सागर  इच्छित  
गढ़पाले ने शुरू हुए कार्यों का क्षेत्र भ्रमण कर निरीक्षण किया ग या । उन्होंने सुरखी के विदवास रोड पर रेखा नरेन्द्र तथा रहली के कड़ता ग्राम में सुनीता पुन्नू के कपीलधारा कूप का औचक निरीक्षण किया। इस कूप में कार्य करने वाली लेवर से चर्चा की। उन्होंने कोविड 19 से सुरक्षा के बचाव के उपायों का भी मुआयना किया। मुआयने में उन्होंने पाया कि स्थल पर सेनेटाइजर उपलब्ध था तथा सभी लेवर मास्क पहने हुए थे और सोशल डिस्टेंसिंग का काम करते हुए वे पाये गये। श्री गढ़पाले पंचायत सचिव मुरारी ठाकुर, रोजगार सहायक इन्द्रपाल को लेवर को बढ़ाने और गांव में और अधिक कार्य खोले जाने के समक्ष में निर्देश दिये। गांव का भ्रमण कर उन्होंने साफ सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग व सेनेटाइजर के संबंध में लोगों को समझाइश दी ।

पढ़े : योगी ने निभाया 'राजधर्म', आंखों में नमी के बाद भी करते रहे मीटिंग,पिता के निधन की खबर सुनकर भी

श्री गढ़पाले कार्य क्षेत्र तक पहुंचने के लिए स्थानीय मोटर साइकिल का इस्तेमाल कर स्वयं वाहन चलाकर कपिल धारा कूप के निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने जिले के सभी 11 जनपद पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारियों को भी अधिक से अधिक काम खोले जाने के निर्देश दिये। साथ ही साथ ही श्री गढ़पाले ने कहा कि अलग अलग फेज में प्रत्येक हाथ को काम दिया जायेगा। एकदम से भीड़ ना हो साथ ही कोविड 19 से सभी श्रमिक सुरक्षित रहें इस बात का ध्यान रखते हुए जिले में काम शुरू किये जावेंगे।

पढ़े : सागर के सरकारी आवासीय ज्ञानोदय विद्यालय में निकला नाग नागिन का जोड़ा*

सुरखी के पश्चात देवरी में आजीविका मिशन के द्वारा संचालित सिलाई केन्द्र में भी श्री गढ़पाले निरीक्षण के लिए पहुंचे। जहां महिलायें पीपीई किट एवं मास्क का निर्माण कर रहीं हैं। निर्माण स्थल पर उन्होंने साफ सफाई संक्रमण से सुरक्षा, कोविड 19 के संक्रमण से सुरक्षा के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा जारी पंचसूत्र सिद्धांतों के अनुपालन का अवलोकन किया। उन्होंने मास्क निर्माण में जुटी महिलाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में आप लोगों की मास्क बनाकर मदद कर रहीं इसके लिए आप सभी बधाई की पात्र हैं। श्री गढ़पाले ने मास्क की क्वालिटी, कपडे़ की क्वालिटी और निर्माण की गुणवत्ता तथा मापदडों पर संतोष व्यक्त किया। ज्ञातव्य है कि शासन के निर्देश के आधार पर जिले में मनरेगा के पात्र श्रमिकों को काम खोले जाने का निर्णय लिया गया है ताकि प्रत्येक हाथ को काम मिल सके। मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी कर अपनी आजीविका कमा सके  और खुशहाल तरीके से अपना भरण पोषण कर सकें। उन्होंने स्थानीय श्रमिकों को लगातार हाथ धोना, सेनेटाइजर करना, मास्क लगातार पहने रहना, एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखने संबंधी जानकारी दी। जिला पंचायत की पहल पर एक ओर जहां मनरेगा के कामों को चालू कर श्रमिकां के हाथ को काम मुहैया कराया जा रहा हैं वहीं दूसरी ओर कोविड 19 के संक्रमण से लोगों को जागरूक करने के लिए सभी जनपद पंचायतों में जागरूकता रथ का परिचालन किया जा रहा है। ये रथविकासखण्डों के ग्रामों में भ्रमण कर स्थानीय लोगों को संक्रमण के खतरों से बचाने के तरीकों पर जागरूक कर रहा हैं। इस रथ के माध्यम से लोगां को ये जानकारी दी जा रही है कि वे स्वयं और अपने परिवार तथा गांव को कैसे सुरक्षित रखें। जिससे कि इस राष्ट्रीय आपदा से निपटा जा सके।   

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive