बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर के कोरोना की रोकथाम हेतु जन जागरूकता अभियान में शामिल होंगे एनजीओ, एनएसएस और एनसीसी के कार्यकर्ता

सागर के कोरोना की  रोकथाम हेतु जन जागरूकता अभियान  में  शामिल होंगे एनजीओ, एनएसएस और एनसीसी के कार्यकर्ता
#COVID19_SAGAR

सागर । विश्व में फैली महामारी नोवल कोरोना वाइरस (COVID-19) के संक्रमण से रोकथाम/नियंत्रण को दृष्टिगत रखते हुए एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला कलेक्टर  प्रीति मैथिल नायक के  निर्देशानुसार जिला पंचायत सीईओ इक्षित गढ़पाले ने जिला पंचायत सभागार में बैठक आयोजित की। बैठक का आयोजन सागर जिले के ग्रामीण इलाकों में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण  संबंधी जागरूकता पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया। इस महामारी को फैलने से रोकने  के लिए जिला प्रशासन के साथ जन अभियान परिषद के तत्वाधान में सागर के विभिन्न एनजीओ,  एनएसएस एवं एनसीसी के सदस्य सक्रियता से कार्य करेंगे। 
 जिला पंचायत सीईओ इक्षित गढ़पाले जी ने कहा कि सागर में 20 मार्च के बाद वापस लौट कर आए मजदूरों की स्क्रीनिंग एवं मॉनिटरिंग का कार्य जन अभियान परिषद के सदस्यों के माध्यम से गांव-गांव में किया जाएगा। इसी के साथ सभी की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए मनरेगा योजना को 20.04.2020 से जिले के गांव-गांव में आरंभ किया जाएगा। जहां जिम्मेदारों द्वारा सुनिश्चित किया जाए कि सभी प्रशासन की गाइड लाइन का पूर्णतः  पालन करें मजदूर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। साथ ही बार बार हाथ धोने हेतु साबुन पानी बाल्टी की व्यवस्था हो। सैनिटाइजेशन का प्रबंध किया जाए। 

पढ़े सागर के कन्टेनमेट क्षेत्र की पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरे से निगरानी, बाहर घूमते मिला तो कार्यवाही

मिड डे मील के माध्यम से भोजन वितरण की व्यवस्था की मानिटरिंग बीआरसी के शिक्षामित्र करेंगे। ताकि ग्रामीण छात्रों को भी खाने की व्यवस्था कराई जाए।  इसके अलावा आयुष विभाग द्वारा दवा वितरण आदि की भी मॉनिटरिंग की जाएगी।शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों में प्रधानमंत्री राहत राशि निकालने हेतु लग रही भीड़ को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ व्यवस्थित करने का कार्य भी इन स्वयं- सेवकों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाएगा। 

पढ़े : कक्षा 10 वी और 12 वी की बोर्ड परीक्षाओं की कापियां घर से जांचने के सम्बंध में दिशा निःर्देश जारी किये मंडल ने
उन्होंने बताया कि जिस प्रकार शहरों में कचरा गाड़ी के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है उसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर 11 जागरूकता रथ रवाना किए गए हैं जो ग्रामीण- जनों के मध्य पहुंचकर कोरोना से सावधानी संबंधी जागरूकता संदेश देंगे।
वर्तमान स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा इस महामारी से बचाव के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं जिसमें आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु जिले में  एनएसएस  के 220 कार्यकर्ता प्रशासन के साथ अपनी सेवाएं देंगे।
 उक्त बैठक में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक के के मिश्रा, ब्लॉक समन्वयक अंजली पाठक, सुफल  फाउंडेशन से अनिल रैकवार, सेवाभारती से प्रभात मिश्रा, हेल्प संस्थान से नरेंद्र अहिरवार, महिला स्वाभिमान मंडल से उर्मिला नामदेव, कला रंगमंच एवं जन सेवा विकास समिति से शिवदीन आठिया, सिद्धार्थ तिवारी, हेमंत आजाद आदि उपस्थित रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive