बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मन्त्री के क्षेत्र में कर्मचारियों की गैरहाजरी, नाराज दिखाई मन्त्री हर्ष यादव ने फसल चौपट,भरपूर मिलेगा मुआवजा


मन्त्री के क्षेत्र में कर्मचारियों की गैरहाजरी, नाराज दिखाई मन्त्री हर्ष यादव ने
फसल चौपट,भरपूर मिलेगा मुआवजा
सागर।  नवकरणीय उर्जा विभाग मंत्री  हर्ष यादव ने अपने विधानसभा क्षेत्र जिले के देवरी तहसील के  अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का जायजा लिया। इसके अलावा छात्रावास और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का अचानक निरीक्षण किया। इस दौरान सरकारी कर्मचारी नदारद भी मिले। मन्तरि ने नाराजगी भी जताई।
   फसलों के जायजे केदौरान उन्होंने गांव में सोयाबीन, उडद व मक्का की फसल का जायजा लिया। उन्होंने किसानों से बातचीत करते हुये उन्हें आश्वस्त किया कि अतिवृष्टि के कारण उनकी फसल को हुए नुकसान के लिए पात्रता अनुसार अधिकाधिक राहत दिलाई जायेगी। इस दौरान उन्होंने एसडीएम देवरी व तहसीलदार को निर्देश दिए कि राजस्व व कृषि विभाग का अमला खेतों में जाकर फसलों का सर्वे करें तथा फसलों की क्षति अनुसार किसानों के राहत प्रकरण तैयार किए जाये और यथाशीघ्र किसानों को हर संभव मदद दिलाई जाये।
अनुसूचित जाति कन्या/बालक छात्रावास का औचक निरीक्षण,अधीक्षक मिले गैरहाजिर
देवरी तहसील के सेमराखेडी में स्थित शासकीय अनुसूचित जाति पोस्ट मेट्रिक बालक छात्रावास का मंत्री हर्ष यादव ने औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार देवरी भी मौजूद थे।
          निरीक्षण के दौरान उन्होंने महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की छात्रावास में दर्ज पंजी की जानकारी ली। उन्होंने बालकों को प्रदाय होने वाले खाने व नास्ते की गुणवत्ता देखी। छात्रों ने परिसर में होने वाले नलकूप खनन एवं छात्रावास भवन की मरम्मत के लिए नगरपालिका में जमा राशि से शीघ्र कार्य कराने की बात कहीं। मंत्री श्री यादव के औचक निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षक अनुपस्थित मिले। 
          अनुसूचित जाति प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास का निरीक्षण करने पर  बच्चियों द्वारा छात्रावास में व्याप्त अव्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छात्रावास परिसर में वर्षा के कारण काई जमी हुई थी ।जिससे छात्राओं चलते समय गिर जाती है। मंत्री श्री यादव द्वारा उक्त परिसर की सफाई के लिए नगरपालिका को निर्देशित किया गया है। तत्पष्चात् उन्होंने पुराना वायपास स्थित शासकीय सीनियर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। मंत्री श्री यादव के औचक निरीक्षण के दौरान छात्रावास अधीक्षक अनुपस्थित पाये गये। औचक निरीक्षण के दौरान उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को छात्रावास में व्याप्त अव्यवस्थाओं को शीघ्र सुधार करने एवं जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारियों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दियेे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गड़बड़िया मन्त्री ने लगाई फटकार
      देवरी तहसील में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का  हर्ष यादव ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवरी, तहसीलदार देवरी के साथ औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र के ओपीटी रजिस्ट्रर, टी.बी. मरीज रजिस्ट्रर, दवाई वितरण रजिस्ट्रर, लेब जॉच रजिस्ट्रर, एक्सरे रुम रजिस्ट्रर, सहित बच्चों एवं मरीजों को वितरण होने वाले पूरक पोषण आहार का मेन्यू कार्ड चेक किया। उन्होने स्वास्थ्य केन्द्र की सफाई व्यवस्था सहित विभिन्न अनियमितताओं को लेकर जमकर फटकार लगाई। साथ ही उन्होने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवरी को निर्देशित करते हुए कहा कि डयूटी के दौरान अनुपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करे। स्वास्थ्य केन्द्र में व्याप्त अनियमितताओं के लिए जबावदेह अधिकारी व कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही हो। औचक निरीक्षक के समय खण्ड चिकित्सा अधिकारी मुकेश जैन अनुपस्थित मिले। जिस पर मंत्री श्री यादव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दियें। मंत्री श्री यादव ने मरीजों का हाल चाल जाना एवं स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा प्रदाय की जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को स्वास्थ्य केन्द्र में व्याप्त अव्यवस्थाओं को शीघ्र सुधार करने के निर्देश दियें है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive