बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आसन ही योग नही है योग के सभी अंगों को अपनाए तभी शारीरिक,मानसिक सुख मिलेगा ,अनुशासन बढ़ेगा स्वामी निरंजनानंद जी सरस्वती

आसन ही योग नही है योग के सभी अंगों को अपनाए तभी शारीरिक,मानसिक सुख मिलेगा ,अनुशासन बढ़ेगा स्वामी निरंजनानंद जी सरस्वती
सागर । पद्मभूषण स्वामी निरंजनानंद जी सरस्वती ने कहा है कि योग विधा को अपनी जीवन शैली में लगातार अपनाना होगा। तभी  शारीरिक,मानसिक और अनुशासनात्मक उन्नति होगी और बेहतर समाज बनेगा । योग में आसन ही सब कुछ नही है । इसके सभी अंगों को अपनाना होगा।  स्वामी निरंजनानंद आज सागर में योग निकेतन योग प्रशिक्षण संस्थान सागर में चार दिवसीय योग शिविर के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे । 
इस मौके पर सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक शेलेन्द्र जैन , डॉ मीना पिम्पलापुरे,सेठ नरेश चंद जैन, कपिल मलैया ,देवी प्रसाद दुबे ,अनिल जैन नेनधाराऔर सुरेंद्र सुहाने ने स्वागत किया। 
स्वामी जी ने कहा कि वर्तमान में लोग प्रदूषित वातावरण में जीवन व्यततीत कर रहे है । हमे तन और मन दोनो प्रदूषण से मुक्ति लेनी होगी ।मन के विकारों को दूर करना होगा।  इसके लिए सम्पूर्ण योग को निरन्तर अपनाना होगा ।योग को आंतरिक व्यवहार में अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब योग का प्रचार बहुत हो गया है ।घर घर योग शब्द गूंज रहा है ।योग साधना की जरूरत है ।इसी के अनुरूप बिहार योग विधालय में योग साधक प्रशिक्षित हो रहे है । उन्होंने बताया कि किसी अच्छे उद्देश्य के लिए एक पागलपन की तरह कार्य किया जाए तो निश्चित ही उसके परिणाम मिलते है । आज सागर में जो योग दिख रहा है ।वह विष्णु आर्य के इसी उद्देश्य का उदाहरण है ।  
सागर के योग निकेतन की देश मे पहचान
उन्होंने सागर के योग निकेतन की सराहना करते हुए कहा कि मेरे गुरु जी यहां आए अब मुझे अवसर मिला । आज पूरे देश मे योग के क्षेत्र में जब चर्चा होती है तो योग निकेतन और योगाचार्य विष्णु आर्य का नाम सम्मान से लिया जाता है । अब सागर में बड़ा संस्थान बनाने की जरूरत है ।
अविभाजित मध्यप्रदेश का गौरव है स्वामी निरंजनानंद जी 
संस्थान के संचालक योगाचार्य विष्णु आर्य ने बताया कि 50 साल पहले इस संस्थान की आधारशिला  परमहंस स्वामी सत्यानन्द जी सरस्वती के मार्गदर्शन पर रखी गई थी । आज यह पूर्ण आकार ले चुका है । संस्था के 50 साल में योग क्षेत्र से जुड़े अनेक  विद्वानों का मार्गदर्शन मिला है ।उन्होंने बताया कि यह गौरव की बात है कि स्वामी निरंजनानंद जी अविभाजित एमपी के राजनांदगांव के है । जल्दी ही योग के क्षेत्र में निकल पड़े और आज बिहार योग विवि सहित अनेक प्रकल्पों के संचालन में मार्गदर्शन दे रहे है ।
सागर में योग का बड़ा संस्थान बनेगा:विधायक जैन
इस मौके पर विधायक शेलेन्द्र जैन ने कहा कि शहर में अब योग कार्यक्रमो के लिए बड़ी  जगह की जरूरत है । इसके लिए सामूहिक प्रयास  होंगे । उन्होंने विधायक निधि से 20 लाख रुपये तक देने की बात कही । उन्होंने कहा कि सागर में 50 वर्ष पूर्व एक  छोटी यात्रा शुरू हुई जो अब बढ़ा करवा बन गयाहो है ।इसे  और अधिक विस्तार किया जाना चाहिए ।

समाजसेवी डॉ मीना पिम्पलापुरे ने कहा कि सागर के लिए यह गौरान्वित करने वाला अवसर है जब स्वामी श्री निरंजना नंद जी का मार्गदर्शन  मिला। योगाचार्य विष्णु आर्य  ने योग संस्थान को इस ऊँचाई तक पहुचाया है ।आज खुशी का अवसर है ।
कार्यक्रम में योग निकेतन में विधायकशेलेन्द्र जैन की विधायक  निधि से कराए गए निर्माण कार्यो का लोकार्पण स्वामी निरंजनानंद जी ने किया।
इस मौके पर गीतकार हरगोविन्द विश्व ने सम्मान पत्र का वचन किया।
देश/प्रदेश आए आये योग प्रेमी
कार्यक्रम में  स्वामी दीक्षा नंद विदिशा,डॉ उतमराव,रिटायर्ड एसपी वेद प्रकाश शर्मा,डॉ पष्पांजली शर्मा, देहरादून से अजातशत्रु, प्रो गणेश शंकर,रामनारायण यादव,वीरनारायण सिंह,अमित गुप्ता,जग्गनाथ गुरैया,वी पी पांडेय,मुकुंदेसाई,गगन ठाकुर,महेश नेमा,सुबोध आर्य,मगन सराफ ,अनिल सराफ,बद्री प्रसाद सोनी,रमेश सिंह ठाकुर,प्रमोद आर्य, मधुकर शर्मा,हरीसिंग ठाकुर,विंनोद तिवारी,एम डी त्रिपाठी,के कृष्णराव, नितिन कोरपाल,बसंत पांडे, अनिल वारी,पुरषोत्तम सोनी,सुशील तिवारी,आरती ताम्रकार,,ज्योति भार्गव दर्शनावारी,शांति देवी वारी,,ममता त्रिपाठी,,ज्योति आर्य,अलका आर्य,डॉ एम एस कूर्मवंशी,निर्जन पासवान,हेमराज साहू,आजये साहू,,कल्पना पाठक,रोहित साहू,,सहित भोपाल से स्वामी श्रद्धानंद, कृष्ण ,प्रतीक आर्य,पतिक्षा आर्य,प्रियांश आर्य,शिवांश आर्य, अनिल सोनी,भपेंद्र सराफ,देवकांत श्रीधर,धीरेंद्र अग्रवाल,रचना अग्रवाल,सतना   नेहा सोनी नेहा कुमारी,नम्रता चौहान,ममता चोधरी,अंशु जैन,मेघा,धनंजय जैन,उमाशंकर कोशिक,सांची,लोकेश चोधरी,रंजीत,अखिलेश विश्वकर्मा,आयुष आचार्य,प्रशांत खरे,सजन्त कुमार,हीरालाल शाक्य,सांची,उपेंद्र बाबू खत्री,श्याम तीखे,आकाश कुशवाहा,नीलू विश्वकर्मा,अभिनय सोनी,जाहर सिंह कुशवाहा,खुरई, सलोनी जैन,रचना चावला,सपना श्रीवास्तव,दीपमाला ,ललिता गौर,विशाल ठाकुर,रामकुमार रघुवंशी, हरिशंकर,भोपाल,,सविता मेहता,विंनोद सोनी,मनोहर सोनी,घनश्याम भिड़े,डॉ एस के रूसिया,,निर्मला गुप्ता,सरोज सोनी,सी एम वर्मा,विनीत तिवारी ,,,नित्य मूर्ति,,मंगलानंद,ब्रह्मदत्त,नित्यानंद,परमानंद, दमोह से डॉ संजय त्रिवेदी,संगीता त्रवेदी, नेहा सोनी, त प्रदेश के अनेक क्षेत्रों से लोग उपस्थित थे।

आगामी कार्यक्रम सागर में
 #24 सितम्बर को डॉ हरीसिंग गौर विवि और स्वामी विवेकानंद विवि में।कार्यक्रम आयोजित होगा।
#आदर्श गार्डन में 23,और 24 सितम्बर को 6.30बजे से योग साधना और शाम को 4 बजे से प्रवचन होंगे।
25 सितम्बर को सुबह कार्यक्रम का समापन होगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive