तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे,इसके लिएआपकी सरकार आपके द्वार :कमिश्नर

योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे,इसके लिएआपकी सरकार आपके द्वार :कमिश्नर

सागर ।शासन की समस्त योजनाओ का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसी उददेष्य से शासन ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना के द्वारा कार्यक्रम चलाकर लाभांवित करने हेतु प्रयास कर रही है उक्त विचार सागर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत आपचंद में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में कमिष्नर आनंद कुमार शर्मा ने व्यक्त किए। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, सीईओ जिला पंचायत  सीएस शुक्ला, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि ंश्री राजीव हजारी, ग्राम सरपंच श्रीमती रष्मि श्रीवास्तव सहित समस्त विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित थे। 

           कमिष्नर श्री शर्मा ने कहा इस षिविर के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को सागर नहीं आना पडे़गा और उनकी सभी समस्याओं का हल इसी षिविर में मौके पर किया जाएगा। उन्हांेने  राजस्व के नामांकन, सीमांकन के विषयों पर चर्चा करते हुये कहा कि  बड़ी जोतों के कारण किसानों को शासकीय कृषक संबंधी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। ।
          कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने कहा कि इस षिविर के माध्यम से प्रत्येक आवेदन का निराकरण किया जाएगा और उनकी स्थिति की जानकारी पंचायत स्तर पर पंचायत भवन पर चस्पा की जाएगी। उन्होंने बच्चों की षिक्षा, गुणवत्ता पर चर्चा करते हुये कहा कि बच्चों को अच्छी से अच्छी गणवेष प्रदान कर अभिभावक शाला में भेजें एवं शाला में आयोजित होने वाली पालक षिक्षक संघ की बैठक में उपस्थित रहे।              उन्होंने ग्राम की महिला सरपंच श्रीमती श्रीवास्तव से आग्रह किया कि ग्राम में महिलाओं के साथ-साथ किसी को कोई समस्या नहीं आनी चाहिए यदि आती है तो मुझे एवं संबंधित विभाग प्रमुख को बताएं। उन्होंने आव्हान किया कि जिले में कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। साथ ही 30 साल से उपर महिला व पुरूष ब्लड प्रेषर, केंसर, हाईपर टेंषन की जांच कराकर नामांकित कराएं।  
फसलों का सर्वे कराकर जल्दी मुआवजा मिलेगा
       कलेक्टर ने कहा कि सर्वे उपरांत फसलों को जो भी नुकसान पहुंचा है, नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा जल्दी ही मुआवजा राशि किसानों को उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित किसान की हर संभव मदद करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जायेगें।
इनको मिला योजनाओ का लाभ
षिविर में विभिन्न योजनाओं के तहत 57 हितग्राहियों को 67 लाख 82 हजार रूपये से लाभांवित किया गया। जिसमंे राष्ट्रीय परिवार सहायता के 24 प्रकरणों मंे 4 लाख 80 हजार रूपये की राषि के प्रमाण पत्र वितरित किये गए। संबल योजना नया सवेरा के तहत 4 प्रकरणों में 4-4 लाख और 10 प्रकरणों में 2-2 लाख रूपये के प्रमाण पत्र वितरित किये गए। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 14 प्रकरणों में 16 लाख 57 हजार रूपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के 2 प्रकरणों में 5-5 लाख रूपये, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के एक प्रकरण में 50 हजार रूपये के प्रमाण पत्र वितरित किये गए। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा श्री किषोरी अहिरवार, श्री मलखान चढ़ार एवं श्रीमती हरिबाई लोधी को ट्राय साईकिल प्रदान की गई।
षिविर मंे षिक्षा विभाग का 1, खाद्य नागरिक आपूर्ति के 2, विद्युत विभाग की 2, वन विभाग के 1, महिला बाल विकास के 1 आवेदन पर मौके पर ही निराकरण किया गया। जबकि जनपद पंचायत के 50 में से 40 आवेदनांे का निराकरण किया गया। राजस्व विभाग के 58 प्रकरणों जिला स्तर पर जांच उपरांत हल होंगें।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive